विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यहां देखें, योगी के 56 सदस्यीय मंत्रिमंडल का जातीय गणित, किस जाति को कितना प्रतिनिधित्व

लगभग 28 महीने बाद योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कहीं न कहीं जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के साथ उन्हें संदेश देकर साधे रखने की भी कोशिश की गई है।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

जौनपुर : 2012 के ज्योतिषी हत्याकांड में थानाध्यक्ष समेत चार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

जौनपुर जिले के सरपतहा थाना क्षेत्र के ज्योतिषी रमेश तिवारी हत्याकांड में चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ अपर सत्र न्यायाधीश पंचम ने गिरफ्तारी वारंट और अवमाना का नोटिस जारी किया है। पुलिसकर्मियों में सरपतहा थानाध्यक्ष शिव शंकर चौबे भी शामिल हैं।

शिव शंकर चौबे और एसआई राम आशीष का कार्बाइन बरामदगी के संबंध में, एसआई सत्य प्रकाश सिंह का पिस्टल बरामदगी और पुलिसकर्मी अमरीश कुमार गिरी का विधि विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट के संबंध में बयान होना है। तमिलनाडु से आए डॉ शंकरनारायण ने घटना में गोली लगने से घायल राजेश के मेडिकल रिपोर्ट के संबंध में बयान दर्ज कराया।

ये भी पढें : सीएम योगी के मंत्रिमंडल में काशी के तीन विधायक शामिल, अनिल राजभर-रविंद्र जायसवाल को मिला ये पद

बता दें कि 15 नवंबर 2012 को 9 बजकर 15 मिनट पर सुबह पुलिस वर्दी में आए शूटरों ने कार्बाइन और पिस्टल से गोलियां बरसा कर सरपतहां के ऊंचगांव में ज्योतिषी रमेश तिवारी की हत्या कर दी थी। वहीं इस घटना में उनके भाई राजेश घायल हो गए थे।
... और पढ़ें

जौनपुर : अनियंत्रित होकर छप्पर पर पलटा ट्रक, मासूम की मौत, मां-बेटी घायल

जौनपुर जिले के सरपतहा थाना क्षेत्र में लखनऊ-बलिया राज्यमार्ग के किनारे रिहायासी छप्पर पर आलू से लदा अनियंत्रित ट्रक पलट गया। इसमें तीन महीने की मासूम की मौत हो गई। तो वहीं मां-बेटी घायल हो गईं। जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। दोनों की हालच गंभीर बताई जा रही है।

सरपतहा गांव निवासी इरशाद अपनी पत्नी मरियम(45) पुत्री शमां(14) और तीन महीने की मासूम इकरा के साथ लखनऊ-बलिया राजमार्ग स्थित सरपतहा मोड़ स्थित पट्टे की जमीन पर छप्पर टीन सेट रखकर रहते थे। मंगल रात को वह खाना खाकर सोए हुए थे। तभी अचानक रात करीब दस बजे लखनऊ की ओर से कन्नौज से आलू लादकर आजमगढ़ जा रहा ट्रक अनियंत्रित होकर टीन शेड पर जाकर पलट गया। जिससे तीन माह की मासूम इकरा मौत हो गई। वहीं मरियम और शमा गंभीर रूप से घायल हो गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल भेजा और मासूम का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। पुलिस ने ट्रक चालक संतोष कुमार को गिरफ्तार कर लिया। जो कन्नौज जिले के गांव बहादुरपुर का रहने वाला है।
... और पढ़ें

अनिल राजभर का हुआ प्रमोशन, कैबिनेट मंत्री का पद देकर पिछड़ा वर्ग में पैठ मजबूत करेगी भाजपा

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री मंडल विस्तार में पूर्वांचल के राजभर समाज को साधने वाले राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर का प्रमोशन होकर उन्हें कैबिनेट में जगह दी गई है। हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद सहयोगी दल रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को कैबिनेट से बर्खास्त करने के बाद मुख्यमंत्री ने उनके सभी विभागों का जिम्मा अनिल राजभर को सौंपा था। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि अनिल राजभर का कद बढ़ाकर भाजपा पूर्वांचल में उनके चेहरे से पिछड़ा वर्ग में अपनी पैठ मजबूत करेगी।

विधानसभा चुनाव से पहले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से गठबंधन कर भाजपा ने राजभर समाज को एकजुट करने का प्रयास किया था। चुनाव में जीत मिलने के बाद सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। हालांकि शिवपुर विधानसभा से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे अनिल राजभर को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार का जिम्मा सौंपा गया था।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी के मंत्रिमंडल में काशी के तीन विधायक शामिल, अनिल राजभर-रविंद्र जायसवाल को मिला ये पद

अनिल राजभर ने इस दौरान ना केवल पूर्वांचल में अपनी पैठ जमाई बल्कि राजभर समाज को भाजपा के पाले में खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई। लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गाजीपुर में रैली और महाराजा सुहेलदेव के डाक टिकट जारी कराकर अपनी पैठ मजबूत की। उधर, अनिल राजभर को मिल रही ज्यादा तवज्जो पर गठबंधन के बावजूद सुभासपा अध्यक्ष भाजपा के खिलाफ लगातार बयानबाजी करते रहे और लोकसभा चुनाव में घोसी टिकट पर अड़ गए।
... और पढ़ें

आज काशी आएंगे मुख्यमंत्री योगी, पीएम से पहले सीएम जानेंगे विकास कार्यों की हकीकत

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को बनारस आ रहे हैं। यहां वह विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रगति रिपोर्ट देखेंगे, साथ ही कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक भी करेंगे। अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी में संभावित दौरा होना है, जिसके परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री का यह दौरा अहम माना जा रहा है।

काशी में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत लहरतारा ओवरब्रिज, फुलवरिया फोरलेन, बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी, बीएचयू अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल और महिला अस्पताल परिसर में एमसीएच विंग सहित विकास के कई महत्वपूर्ण कार्य चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें : वाराणसी-गाजीपुर में भायनक स्थिति, बलिया में लाल निशान पार करने के बाद घरों में घुसा गंगा का पानी

समय से ये सभी कार्य पूरा हो सके इसको लेकर अधिकारियों के साथ बैठक के साथ-साथ खुद मुख्यमंत्री स्थलीय निरीक्षण भी कर रहे हैं। अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जन्मदिन काशी में मना सकते हैं, इसके लिए उनका एक दौरा भी संभावित है।
... और पढ़ें
सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)। सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)।

उभ्भा कांड: एसआईटी ने ग्रामीणों के दर्ज किए बयान, जांच जारी

घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में भूमि विवाद में 10 लोगों की हत्या की जांच कर रही एसआईटी ने बुधवार को घटनास्थल का जायजा लिया। टीम ने मृतकों के परिजनों के बयान भी दर्ज किए। टीम घोरावल तहसील के कर्मचारियों से आदर्श कृषि सहकारी समिति से जुड़ी पत्रावलियों की फोटो कॉपी लेकर अध्ययन कर रही है। इससे कई राजस्व कर्मियों की सिट्टी पिट्टी गुम हो गई है।

ये भी पढ़ें- एसडीएम और एएसपी समेत सोनभद्र में तैनात रहे कई अफसरों से आज होगी पूछताछ

जिले में पिछले चार दिनों से एसआईटी के डीआईजी जे रविंद्र गौड़ और एएसपी अमृता मिश्रा की अगुवाई में टीम उभ्भा हत्याकांड की जांच कर रही है। बुधवार को इंस्पेक्टर विनोद तिवारी टीम के अन्य सदस्यों के साथ उभ्भा पहुंचे और मृतकों के परिजनों से मिलकर घटना के बारे में जानकारी ली। टीम ने कुछ के बयान भी दर्ज किए। टीम ने पीड़ितों से पूछा कि जिस भूमि के लिए विवाद हुआ है, उस पर वे कब से काबिज है। घटना वाले दिन किसने, कितने बजे पुलिस समेत अन्य अधिकारियों को सूचना दी थी और वे लोग कब पहुंचे थे।

पूछताछ करने के बाद टीम ने घटनास्थल का भी निरीक्षण किया। हालांकि पिछली बार भी एसआईटी ने घटनास्थल का निरीक्षण किया था। उधर, इससे पहले मंगलवार शाम तक चुर्क गेस्ट हाउस में एसआईटी के डीआईजी ने घोरावल तहसील के कई कर्मियों से समिति के गठन, सदस्य, इसके निष्क्रिय होने के बारे में पूछताछ की। बता दें कि उभ्भाकांड को लेकर लखनऊ के हजरतगंज थाने में सहायक भूलेख अधिकारी राजकुमार समेत 28 के खिलाफ दर्ज मुकदमे की एसआईटी विवेचना कर रही है।  

प्रधान के घर वालों से पूछताछ

उभ्भा कांड की जांच के सिलसिले में एसआईटी का एक सदस्य बुधवार को मूर्तिया ग्राम पंचायत के सपही गांव पहुंचा। वहां उभ्भा कांड के आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त सिंह के सपही स्थित आवास पर पहुंचकर जांच की। एसआईटी के सदस्य ने ग्राम प्रधान के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। उनसे जमीन संबंधी कागजात मांगे और उसकी जांच पड़ताल की।
... और पढ़ें

सीएम योगी के मंत्रिमंडल में काशी के तीन विधायक शामिल, अनिल राजभर-रविंद्र जायसवाल को मिला ये पद

योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में इस बार भी काशी का दबदबा रहा है। इस बार काशी के तीन विधायकों को मंत्रीमंडल में जिम्मेदारियां दी गई हैं। वाराणसी के शहर उत्तरी विधायक रविंद्र जायसवाल ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली, वहीं शहर दक्षिणी विधायक नीलकंठ तिवारी को भी स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही शिवपुर विधानसभा से विधायक अनिल राजभर ने का स्वतंत्र प्रभार मंत्री पद से कद बढ़ा कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

रवींद्र जायसवाल वालाणसी के शहर उत्तरी से दो बार विधायक रह चुके हैं। दूसरी ओर डॉ नीलकंठ तिवारी को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ दिलाई गई। शहर दक्षिणी से विधायक नीलकंठ तिवारी अभी तक विधि न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्य मंत्री थे।



हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद सहयोगी दल रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को कैबिनेट से बर्खास्त करने के बाद मुख्यमंत्री ने उनके सभी विभागों का जिम्मा अनिल राजभर को सौंपा था। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि अनिल राजभर का कद बढ़ाकर भाजपा पूर्वांचल में उनके चेहरे से पिछड़ा वर्ग में अपनी पैठ मजबूत करेगी।
... और पढ़ें

डॉ रीना मर्डर केस : राज्य महिला आयोग ने एसपी से मांगी कार्रवाई रिपोर्ट

राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना चौबे ने बुधवार को सर्किट हाउस में महिला उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई कर अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान सामने आए 15 मामलों में से ज्यादातर ससुराल पक्ष द्वारा प्रताड़ित करने के थे।

ग्राम नारायणपुर की अरुणा देवी, भोगावीर की स्मिता त्रिपाठी, गंगोत्री विहार कॉलोनी के सुबोध ठाकुर ने बच्चों की देखभाल, नई बस्ती फुलवरिया कैंट की रानू पांडे, ग्राम परसरा के रामचंद्र मिश्र की बेटी, ग्राम सोनहुल की साधना सिंह, जुझारू पट्टी चौबेपुर की बेबी, कैथोली फूलपुर की सुनीता देवी, आमीता गुप्ता की बहन सुधा गुप्ता, ग्राम मखना मऊ की मीनाक्षी सिंह ने ससुराल पक्ष द्वारा प्रताड़ित करने की शिकायत की।

इस पर महिला आयोग की सदस्य ने अधिकारियों से कार्रवाई कर आख्या मांगी है। साथ ही अगली सुनवाई पर दोनों पक्षों को बुलाने को कहा है। किरन देवी ने मायके में हिस्सेदारी की मांग की, जिसके लिए मायके वालों को अगली सुनवाई पर बुलाया गया है।
... और पढ़ें

रूस में वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल’ प्रतियोगिता हुनर दिखाएंगे 48 भारतीय, केंद्रीय मंत्री भी रवाना

रूस में 22 अगस्त से शुरू होने जा रही विश्व स्तरीय प्रतियोगिता ‘वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल’ में शामिल होने के लिए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय बुधवार की रात रवाना हुए। वे प्रतियोगिता में शामिल हो रही भारत की 48 सदस्यीय युवा टीम का उत्साह बढ़ाएंगे। इसमें 42 लड़के और छह लड़कियां शामिल हैं।

रवाना हुई टीम वर्ल्ड स्किल्स कजान 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है। इनके लिए पिछले सप्ताह नई दिल्ली में विशेष कार्यक्रम ‘सेंड आफ सेरेमनी’ का भी आयोजन किया गया था। 27 अगस्त तक रूस के कजान में आयोजित प्रतियोगिता में 60 देशों से लगभग 1500 प्रतियोगी हिस्सा ले रहे हैं और 56 प्रकार के कौशल में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

भारतीय प्रतियोगी मोबाइल रोबोटिक्स, प्रोटोटाइप मॉडलिंग, हेयरड्रेसिंग, बेकिंग, कंफेक्शनरी और पैटीसरी, वेल्डिंग, ब्रिक लेइंग, कार पेंटिंग फ्लोरिस्ट्री सहित 44 प्रकार के कौशल में हिस्सा लेंगे। 2017 में 28 भारतीयों ने आबू धाबी में आयोजित वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जिसमें एक रजत, एक कांस्य और नौ उत्कृष्टता पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया था।
... और पढ़ें

पुर्तगाली नागरिक को लूटकर फरार हुआ गाइड, मामले को दबा रही थी पुलिस, कोर्ट के आदेश पर केस दर्ज

डा महेंद्रनाथ पांडेय (फाइल फोटो)।
जौनपुर जिले में कोतवाली थाना क्षेत्र के ओलंदगंज के होटल से देश भ्रमण पर पुर्तगाल से आए जोस अगस्तो सिमोस नामक एक नागरिक को उसका ही गाइड लूट कर फरार हो गया। पुलिस केस दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश में जुट गई है। घटना का खुलासा दीवानी न्यायालय में एफआईआर की कापी पहुंचने के बाद हुआ है।

पुर्तगाल से भारत भ्रमण के लिए विदेशी नागरिक जोस अगस्तो सिमोस वाराणसी आए। जहां उन्हें एक गाइड मिल गया। उसने फोन कर जौनपुर में उन्हें 18 अगस्त को बुला लिया। जोस अगस्तो सिमोस ट्रेन से चलकर जौनपुर आ गए। जबकि वह वाराणसी में जहां रूके थे, वहां इलाहाबाद जाने की बात कहीं। लेकिन गाइड के बहकावे में आकर वह जौनपुर आ गए।


ये भी पढ़ें : वाराणसी-गाजीपुर में भायनक स्थिति, बलिया में लाल निशान पार करने के बाद घरों में घुसा गंगा का पानी

कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित ओलंदगंज में एक होटल में गाइड के साथ जोस अगस्तो सिमोस भी ठहरे। रात में मौका निकाल कर ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने के लिए उसके साथ आए गाइड रजनीश यादव ने ही उसका मोबाइल, वीजा, पासपोर्ट व बीस हजार रुपये 18 अगस्त की रात गायब कर दिया।
... और पढ़ें

मिर्जापुर : अब राजमहल क्रूज पहुंचा चुनार, विदेशी सैलानियों ने किया ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण

गंगा के रास्ते कोलकाता से एक अगस्त को विदेशी मेहमानों के दल को लेकर निकला राजमहल क्रूज बुधवार को वाराणसी से मिर्जापुर जिले के चुनार पहुंचा। दोपहर लगभग साढ़े 11 बजे क्रूज ने बीच गंगा में लंगर डाला। उसके बाद उसमें सवार 17 सदस्यीय विदेशी मेहमानों का दल छोटे स्टीमर पर सवार होकर गंगा किनारे पहुंचा। वहां से तीन टूरिस्ट वाहन में सवार होकर वे चुनार के प्रसिद्ध स्थलों को देखने व घूमने के लिए निकले।

मेहमानों के दल ने नगर में स्थित ऐतिहासिक चुनार का दुर्ग, दरगाह शरीफ स्थित हजरत बाबा कासिम सुलेमानी की दरगाह, सरैया सिंकदरपुर में स्थित इफ्तेखार खां का रौजा देखने के साथ ही पाटरी सेंटर को देखा। दरगाह शरीफ में बाबा की मजार के बाहर लगी चारदीवारी में नक्काशीयुक्त लगाई गई जाली को देखकर उसकी काफी प्रशंसा की।

ये भी पढ़ें : वाराणसी-गाजीपुर में भायनक स्थिति, बलिया में लाल निशान पार करने के बाद घरों में घुसा गंगा का पानी

चुनार दुर्ग को देखने के बाद दल के मेहमानों ने कहा कि चुनार इज वेरी ब्यूटीफुल प्लेस। यहां से वापस निकलते समय उन्होंने आंग्ल कब्रिस्तान को देखा और उसका रख रखाव ठीक न होने पर दुख प्रकट किया। विदेशी मेहमानों के दल में आस्ट्रेलिया के छह, सिंगापुर के तीन, हांगकांग के एक व ब्रिटेन के आठ सदस्य शामिल रहे।
... और पढ़ें

बलिया जिले में बंद बदमाश ने आजमगढ़ जिले के ब्लाक प्रमुख से मांगी लाख रुपये की रंगदारी, एक गिरफ्तार

आजमगढ़ जिले के लाटघाट क्षेत्र के हरैया ब्लाक प्रमुख दुलारी देवी के प्रतिनिधि संतोष सिंह से एक लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई और रुपये न देने पर जान से मारने की धमकी दी गई। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उधर, जीयनपुर निवासी एक दुकानदार से बदमाश ने हर माह दस हजार की रंगदारी मांगी है। पुलिस ने इस मामले में भी केस दर्ज कर लिया है।

रौनापार थाने के मसूरियापुर गांव निवासी संतोष सिंह हरैया ब्लाक प्रमुख दुलारी देवी के प्रतिनिधि हैं। उनके मुताबिक रौनापार के साहीडीह के प्रधान सुशीला यादव का देवर धर्मेंद्र यादव प्रतिनिधि है। संतोष सिंह का आरोप है कि धर्मेंद्र यादव कई दिनों से एक लाख रुपये मांग रहा था। 17 अगस्त को ब्लाक परिसर में संतोष के पास धर्मेंद्र बाइक से पहुंचा और कहा कि बलिया जेल से ध्रुव सिंह बात करेंगे।

ये भी पढ़ें : वाराणसी : उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की पुण्यतिथि पर हुआ शहनाई दंगल, मुंबई से भी पहुंचे मेहमान

संतोष के फोन लेते ही उधर से आवाज आई कि मेरे विषय में धर्मेंद्र आपको समझा देगा। वह जो कह रहा, उसे पूरा कर दो। इसके बाद से ही धर्मेंद्र रुपये के लिए संतोष पर दबाव बनाने लगा। सोमवार को संतोष सिंह ने थाने में रंगदारी मांगने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। इसमें धर्मेंद्र यादव और ध्रुव सिंह पता अज्ञात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई।
... और पढ़ें

वाराणसी-गाजीपुर में भयानक स्थिति, बलिया में लाल निशान पार करने के बाद घरों में घुसा गंगा का पानी

वाराणसी सहित पूर्वांचल में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को काशी में जलस्तर चेतावनी बिंदु के नजदीक पहुंच गया था। लेकिन बुधवार को गंगा का जलस्तर स्थिर था। वाराणसी के आसपास के जिलों में स्थिति भयानक हो गई है। बलिया में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। तो वहीं बलिया में डेंजर लेवल को तो गंगा पहले ही पार कर चुकी है। बलिया में गंगा मीडियम फ्लड लेवल 58.615 मी को भी पार कर सकती है।

बढ़ते जलस्तर से वाराणसी सहित आसपास के जिलों में गंगा के तटवर्ती इलाकों के लोगों को घर छोड़ना पड़ रहा हैं, क्योंकि गंगा का पानी अब घरों में घुसने लगा है और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।पहाड़ी और मैदानी इलाकों में हुई जबरदस्त बारिश के चलते गंगा और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

गाजीपुर में गंगा का जलस्तर

गीजुपर में लाल निशान के पास पहुंची गंगा :
गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है। बुधवार को दिन में एक बजे तक जलस्तर 62.990 मीटर दर्ज किया गया। जिले में खतरे का बिंदु 63.105 मीटर है। इस समय नदी का पानी आधा सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। गंगा लाल निशान के पास पहुंच गई है। शहर के कई गंगाघाटों की सीढ़ियां डूब गई हैं। नदी में पानी बढ़ने से तटवर्ती इलाके के लोग गांव छोड़कर पलायन कर रहे हैं। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जिले की अन्य छोटी नदियां भी उफान पर हैं। जलस्तर में वृद्धि से प्रशासन भी सतर्क हो गया है।
... और पढ़ें

सीमा विवाद को लेकर आपस में भिड़े किन्नर, मामला सुलझाने के लिए थाने में सुबह से शाम तक चली पंचायत

किन्नरों के बीच चल रहा सीमा विवाद का मामला सुलझाने के लिए बुधवार को आजमगढ़ जिले के बरदह थाने में थानाध्यक्ष की अध्यक्षता में पंचायत आयोजित की गई। काफी प्रयास के बाद भी पुलिस मामले का हल नहीं निकाल सकी। शाम को किन्नर संगठन के बड़े पदाधिकारी थाने पहुंचे और चार माह के लिए राधा किन्नर को जिले से बाहर कर दिया। उनका कहना था कि समय बीतने के बाद राधा का क्या होगा। इस विषय में सोचा जाएगा।

देवगांव कोतवाली क्षेत्र के बेरमा विशंभरपुर गांव की पूर्व प्रधान हाजी रेखा किन्नर के यहां काफी संख्या में किन्नर रहते हैं। यहीं पर राधा किन्नर भी रहती थी। किसी बात को लेकर राधा का हाजी रेखा किन्नर से विवाद हो गया। इस दौरान रेखा ने राधा किन्नर को घर से निकाल दिया। वह बरदह थाने के ठेकमा बाजार में किराए का मकान लेकर रहती है।

ये भी पढ़ें : वाराणसी-गाजीपुर में भायनक स्थिति, बलिया में लाल निशान पार करने के बाद घरों में घुसा गंगा का पानी

इस बात की जानकारी रेखा किन्नर को हुई तो वह दो दिन पूर्व राधा के कमरे पर पहुंचे और उसे यहां ना रहने की धमकी दी। पीड़ित राधा किन्नर ने एसपी से गुहार लगाई तो उन्होंने एसओ बरदह को मामले के निस्तारण का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

कोलकाता से राजमहल क्रूज से गंगा के रास्ते काशी पहुंचे 17 विदेशी सैलानी, फाइव स्टार जैसी सुविधा

कोलकाता से 17 विदेशी सैलानियों को लेकर मंगलवार को गंगा नदी के रास्ते राजमहल क्रूज काशी पहुंचा। क्रूज पर सवार चाइना, यूएसए और ब्रिटिश से आए विदेशी मेहमानों को काशी की सभ्यता के साथ ही गंगा आरती और सारनाथ का भ्रमण कराया जाएगा।

क्रूज पर विदेशी मेहमानों के लिए लग्जरी रूम के साथ ही पांच सितारा रेस्टोरेंट, स्पा पार्लर के साथ कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। राजमहल क्रूज बारिश के मौसम में हर वर्ष विदेशी मेहमानों को लेकर वाराणसी आता है। क्रूज के कर्मचारी रौमित ने बताया कि 16 अगस्त को राजमहल पटना से वाराणसी के लिए चला था।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी के मंत्रिमंडल में काशी के तीन विधायक शामिल, अनिल राजभर-रविंद्र जायसवाल को मिला ये पद

यहां पर गंगा आरती, सारनाथ म्यूजियम और काशी भ्रमण के बाद गुरुवार को विदेशी सैलानियों को रामनगर और चुनार किला घुमाया जाएगा। इस दौरान चाइना, यूएसए और ब्रिटेन से आए मेहमानों को काशी की सभ्यता और संस्कृति के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree