विज्ञापन
विज्ञापन
क्या नौकरी में आ रही परेशानियां वर्ष 2021 में हो जाएंगी समाप्त ? जानिए अनुभवी एस्ट्रोलॉजर्स से
astrology

क्या नौकरी में आ रही परेशानियां वर्ष 2021 में हो जाएंगी समाप्त ? जानिए अनुभवी एस्ट्रोलॉजर्स से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

चारों भाइयों का हुआ मिलन, दर्शकों के भर आए नयन, 477 साल की परंपरा के साक्षी बने काशीवासी

भरत जी पृथ्वी पर पड़े हैं। उठाए नहीं उठ रहे हैं। भगवान राम ने उन्हें जबरदस्ती उठाकर हृदय से लगा लिया। उनके सांवले शरीर के रोम-रोम खड़े हो गए। नवीन कमल के समान नयनों में प्रेम के आंसुओं की धार बह चली। श्री चित्रकूट रामलीला समिति के अयोध्या भवन का नजारा मंगलवार की शाम को बदला-बदला रहा।

अयोध्या भवन के आसपास के मकानों की छतों पर श्रद्धालु टकटकी लगाए प्रभु श्रीराम की लीला का वंदन कर रहे थे। नेमियों ने प्रभु की राह में फूल बिछाए और मिलन की नयनाभिराम झांकी को आंखों में संजोने के लिए टकटकी लगा ली। 477 साल पुरानी परंपरा के साक्षी बने नेमियों की आंखें चारों भाईयों के मिलन को देखकर सजल हो उठीं।
 
... और पढ़ें

मंगलवार का दिन अरविंद के लिए रहा मंगलमय, पीएम से बातचीत के बाद दो घंटे में बिक गए 500 मोमोज

वाराणसी के दुर्गाकुंड स्थित वेंडिंग जोन में मोमोज व कॉफी की दुकान लगाने वाले वेंडर अरविंद मौर्य के लिए मंगलवार का दिन मंगलमय रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद में अरविंद मौर्य से खुलकर बातचीत की। एक शिक्षक की भूमिका में रहे पीएम ने व्यापार आगे बढ़ाने को लेकर अरविंद को कई कारगर टिप्स भी दिए।

सुबह 11 बजे पीएम ने वर्चुअल संवाद किया तो इधर दोपहर 1 से 2 बजे तक अरविंद के 500 मोमोज एक झटके में बिक गए। सरायनंदन खोजवां निवासी अरविंद मौर्य ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी से वार्ता करके एक अलग ही अनुभूति हुई। यह उन्हीं का देन है कि लोग सुबह से बधाइयां दे रहे हैं। दुकान पर कॉफी व मोमोज के स्टॉक खत्म हो गए। शाम के समय दोबारा बनाना पड़ा। 

अरविंद ने बताया कि डेढ़ दशक से दुर्गाकुंड में पटरी पर दुकान लगाते चले आ रहे हैं। दुकान जब खुली थी तो सॉफ्टी आइसक्रीम बेचा करते थे। फिर 2010 में 9 हजार रुपये की कॉफी मशीन खरीदी। 5 रुपये के हिसाब से कॉफी बेचते थे। लेकिन बिजली नहीं रहने पर मशीन बंद हो जाती थी तो बहुत दिक़्क़त होती थी।

इसके बाद 2011 में ही सोयाबीन मोमोज बनाना सीखा और फिर उसे ही आगे जारी रखा। इस समय तंदूर मोमोज, वेज मोमोज, न्यूट्रिला मोमोज आदि कई तरह के मोमोज बना रहे हैं। दोपहर के समय फेरी-पटरी ठेला व्यवसायी समिति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। कबीरचौरा में समिति सचिव अभिषेक निगम के नेतृत्व में सम्मान किया गया। 
 


 
... और पढ़ें

तस्वीरें: भाजपा नेता के बेटे की बर्थडे पार्टी में हर्ष फायरिंग, भोजपुरी गायक को लगी गोली

यूपी: कृष्णानंद राय की पत्नी विधायक अलका ने प्रियंका गांधी को पत्र, पूछा-मुख्तार को क्यों बचा रही कांग्रेस

गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद विधान सभा क्षेत्र की विधायक और कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने कांग्रेस पर मुख्तार अंसारी को बचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने बीते 27 अक्तूबर को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को लिखे गए पत्र में मुख्तार के मामले में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उनकी खामोशी की वजह पूछी है।

साथ ही पत्र का जबाव मांगते हुए अपराधियों पर कार्रवाई और सजा दिलाने में महिला होने के नाते मदद की अपील की है। उन्होंने महिला और विधवा को न्याय देने और मुख्तार के पेशी पर न पहुंचने से इंसाफ मिलने से वंचित रहने को चिंताजनक बताया। प्रियंका गांधी वाड्रा को लिखा अलका राय का पत्र सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है और उनके पुत्र ने इसे भेजे जाने की पुष्टि भी की है।


27 अक्तूबर की शाम भाजपा नेता और कृष्णानंद राय की पत्नी विधायक अलका राय ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को पत्र लिखा और मेल-पोस्ट के माध्यम से उन्हें भेजा। उन्होंने पत्र में पंजाब से कई मामलों में वांछित मुख्तार अंसारी के जेल से पेशी के लिए यूपी न भेजे जाने को लेकर आरोप लगाया है।
... और पढ़ें
अलका राय, प्रियंका गांधी। अलका राय, प्रियंका गांधी।

हम आपकी बेटी को राज्य सभा पहुंचा रहे, आप हमें विधायक दे दोः केशव प्रसाद मौर्य

जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा क्षेत्र के पालपुर मुरादगंज में आयोजित चुनावी सभा में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई। चुनाव जीतने के लिए कार्यकर्ताओं को संकल्पित कराते हुए कहा कि वर्ष 2017 में जनता ने भाजपा को 325 सीट तो दी, लेकिन गलती से मल्हनी छूट गई थी। अब सूद समेत उसे लौटाने का वक्त आ गया है। मल्हनी की बेटी सीमा द्विवेदी को हम राज्य सभा पहुंचा रहे हैं। अब आप हमें एक विधायक दे दें।

चुनावी सभा में डिप्टी सीएम ने गुंडों-माफियाओं पर हो रही कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने इनके खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। यह अब रुकने वाला नहीं है। सुशासन के लिए निर्भीक होकर भाजपा को वोट करें। कोई गुंडा-माफिया आपको रोक नहीं सकता। उन्होंने भाजपा को सर्व समाज की पार्टी बताया।

कहा कि गरीबों, पिछड़ों का सम्मान सिर्फ भाजपा में ही है। किसानों की आमदनी बढ़ाने की चिंता मोदी-योगी की सरकार ने की ही है। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की तर्ज पर मोदी-योगी सरकार काम कर रही है। लक्ष्मी हमेशा कमल पर बैठकर ही आती हैं।
 
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी महीने कर सकते हैं काशी का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को वाराणसी आ सकते हैं। यहां नीति आयोग की ओर से मॉडल ब्लॉक के रूप में चयनित सेवापुरी ब्लॉक का दौरा करने के साथ ही मुख्यमंत्री काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य जगहों पर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने भी जा सकते हैं। इसके अलावा अधिकारियों के साथ बैठक की भी योजना बन रही है।
जिले में सेवापुरी ब्लॉक को मॉडल ब्लॉक बनाने की दिशा में काम तेज हो गया है। यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बताया जा रहा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को देर शाम वाराणसी आकर रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं।


अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से दौरे को लेकर कोई फाइनल कार्यक्रम तो नहीं आया है लेकिन सूत्रों के अनुसार, मल्हनी में होने वाले उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करने के बाद मुख्यमंत्री तीस अक्तूबर को यहां आ सकते हैं।
... और पढ़ें

वाराणसी: घर में सो रहा था परिवार, पत्नी ने खुद को किया आग के हवाले

वाराणसी में मंगलवार रात विवाहिता ने खुद को आग के हवाले कर आत्महत्या कर ली। पत्नी को बचाने पहुंचे सेना से रिटायर पति भी झुलस गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
बलिया जिले के निवासी धर्मेंद्र सिंह वाराणसी के रोहनिया थाना क्षेत्र के नई बस्ती देउरा में 10 साल से मकान बनवा रहते हैं। वह सेना से रिटायर हैं और अब लठिया स्थित एक निजी विद्यालय में कार्यरत हैं। जानकारी के अनुसार, पूरा परिवार बीती रात घर में सो रहा था।


धर्मेंद्र की पत्नी नीता सिंह(47) उर्फ नीतू ने घर का दरवाजा बंद कर लॉन में खुद पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग ली। पत्नी के चीखने की आवाज सुनकर पति धर्मेंद्र सिंह पत्नी की ओर दौड़े। दरवाजा बंद होने से उन्होंने छत से कूदकर लॉन में पहुंच गए, उन्होंने आग बुझाने का प्रयास किया।
... और पढ़ें

यूपी: घर में अकेली सो रही युवती को सिरफिरे ने गला दबाकर मारा, फिर थाने पहुंचकर बताई पूरी घटना

demo pic
मऊ जिले के सरायलखंसी थाना के ताजपुर पतिला गांव निवासी दिव्यांग युवती की मंगलवार रात सोते समय गला दबा कर हत्या कर दी। आरोपी ने इसकी सूचना खुद पुलिस चौकी पर पहुंचकर दी। घटना के समय युवती अपने घर मे सो रही थी।
आरोपी ने खुद हत्या करने की बात को स्वीकारा। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृत दिव्यांग महिला अविवाहित थी, वह मायके में ही मिले प्रधानमंत्री आवास में अकेले रहती थी।


हत्यारोपी हरिकेश यादव(25) पुत्र शिवबली यादव उस्मानपुर पूरवे का निवासी है। उसने पुलिस को बताया कि वह रात को बीती रात ग्यारह बजे के युवती के घर में पीछे के रास्ते घुसा। इसके बाद घर में सो रही उषा की गला दबा कर हत्या कर दी।
... और पढ़ें

वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर बस में लगी आग, बाल-बाल बचे यात्री

वाराणसी-गाजीपुर के रास्ते मऊ जा रही रोडवेज की जनरथ बस के टायरों में मंगलवार की रात अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद बस के अंदर मौजूद यात्रियों में भगदड़ मच गई और सभी बस से बाहर भागने लगे। हादसा गाजीपुर जिले के मरदह थाना क्षेत्र के मटेहू पुलिस चौकी के पास रात करीब साढ़े 10 बजे हुआ।
जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात करीब साढ़े 10 बजे रोडवेज की जनरथ बस वाराणसी से गाजीपुर होते हुए मऊ जा रही थी। जैसे ही वह गाजीपुर जिले के मटेहूं पुलिस चौकी के पास पहुंची, बस के पहिए से आग की लपटें उठने लगीं। देखते ही देखते आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया।


आग की जानकारी होते ही चालक ने बस रोक दी। लेकिन थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। चालक और परिचालक ने बुझाने का प्रयास किया, लेकिन टायर में लगी आग भड़क उठी। बस में आग के साथ धुएं का गुबार उठते ही यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।
... और पढ़ें

भाजपा सांसद का दावा: बिहार में प्रचंड बहुमत से बनेगी एनडीए की सरकार

भाजपा के वरिष्ठ नेता और बलिया के भाजपा सासंद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बिहार में एनडीए की सरकार बनने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि वहां प्रचंड बहुमत से सरकार बनेगी।
भाजपा सासंद ने कहा कि चुनाव के बाद आरजेडी, कांग्रेस और वामदल कहां गए, पता ही नहीं चल पाएगा। बिहार के प्रथम चरण में होने वाले मतदान के दर्जनों क्षेत्रों में प्रचार के बाद वापस लौटे सांसद ने अपने दोकटी स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि लालू का गुंडाराज अभी तक बिहार के लोगों को याद है। एनडीए सरकार के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों की चर्चा घर-घर में हो रही है। अब एक बार फिर बिहार की जनता एनडीए को समर्थन देने का मन बना चुकी है।


मस्त ने कहा कि विपक्ष के पास न तो कोई मुद्दा है न कोई कार्यक्रम। केवल प्रधानमंत्री व बिहार के मुख्यमंत्री के संदर्भ में वहां अनर्गल प्रलाप चल रहा है। बलिया संसदीय क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के संकल्प को दोहराते हुए सांसद ने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसका असर कुछ दिनों में दिखने लगेगा।
... और पढ़ें

अंजली गोयल ने संभाला डीरेका के महाप्रबंधक का कार्यभार, 1985 बैच की हैं आईआरएएस

वाराणसी के डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) महाप्रबंधक का कार्यभार बुधवार को अंजली गोयल ने ग्रहण कर लिया। इसके पूर्व वह रेलवे बोर्ड नई दिल्ली में प्रधान कार्यकारी निदेशक व लेखा के पद पर कार्यरत थीं।
1985 बैच की भारतीय रेल लेखा सेवा (आईआरएएस)  अधिकारी अंजली गोयल ने श्रीराम कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि हासिल करने के बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से एडवांस इकोनोमिक्स में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

मंडल रेल प्रबंधक जयपुर व रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक फाइनेंस (बजट) कार्यकारी निदेशक फाइनेंस (स्थापना) सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहकर कार्य किया है। वहीं प्रतिनियुक्ति पर नीति आयोग में एडवाइजर व केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग में डायरेक्टर फाइनेंस के पदों पर भी रह चुकी हैं। इसके अलावा कई लेख भी विभिन्न विषयों जैसे हाई स्पीड रेलवे इन इंडिया, स्टे नेबल डेवलपमेंट ऑफ रेलवे एवं जनरल बजटिंग पर प्रकाशित कर चुकी हैं।
... और पढ़ें

ईओ मणि मंजरी मामला: मनियर के चेयरमैन भीम गुप्ता का कोर्ट में सरेंडर, कंप्यूटर ऑपरेटर अखिलेश गिरफ्तार

बलिया जिले के मनियर नगर पंचायत की ईओ मणि मंजरी राय आत्महत्या मामले में बुधवार को चेयरमैन नगर पंचायत मनियर भीम गुप्ता ने जेएम कोर्ट फर्स्ट की अदालत में समर्पण कर दिया। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में जिला जेल भेज दिया।
गौरतलब हो कि इसी मामले में कोतवाली पुलिस ने मंगलवार सुबह रोडवेज बस स्टैंड के पास से कंप्यूटर आपरेटर अखिलेश कुमार को गिरफ्तार किया था। अब मामले के एक आरोपी सिकंदरपुर ईओ संजय राव फरार चल रहे हैं। ईओ के चालक को पुलिस पहले ही गिरतार कर जेल भेज चुकी है।


छह जुलाई 2020 को नगर पंचायत मनियर की ईओ मणि मंजरी राय ने बलिया कोतवाली क्षेत्र के आवास विकास कॉलोनी स्थित अपने आवास में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मामले में मणि मंजरी के भाई विजयानन्द राय की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने मनियर चेयरमैन भीम गुप्ता, ईओ सिकंदरपुर संजय राव, टैक्स लिपिक विनोद सिंह, कंप्यूटर ऑपरेटर अखिलेश व चालक चन्दन कुमार को आरोपी बनाया था।
... और पढ़ें

वाराणसी की अबोहवा हुई जहरीली, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 250 के करीब, बढ़ सकती है परेशानी

विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल वाराणसी की हवा को सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। हालत यह है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स को मापने वाली इकाई वाले क्षेत्र में पानी का छिड़काव करके आंकड़ों को कम किया जा रहा है। बावजूद इसके एयर क्वालिटी इंडेक्स दो सौ के नीचे नहीं जा रहा है।
शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में कूड़ा जलाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। आए दिन कहीं न कहीं कूड़े में आग लगाने का काम निरंतर जारी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार शहर के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में लहरतारा, कैंट स्टेशन,तरना शामिल हैं।


यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स पिछले सप्ताह भर से तीन सौ के ऊपर है। वहीं रामनगर का इलाका भी वायु गुणवत्ता में बेहतर नहीं है। यहां पर पिछले एक सप्ताह से एयर क्वालिटी इंडेक्स 246 के ऊपर हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X