विज्ञापन
विज्ञापन
नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!
Kundali

नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

फ्लैट रेट पर बिजली के लिए बुनकरों ने निकाला कैंडल मार्च, बुनकर बाहुल्य इलाकों में आयोजन

वाराणसी में फ्लैट रेट पर बिजली के लिए बुनकरों की हड़ताल जारी है। गुरुवार को बुनकरों ने कैंडिल मार्च निकालकर अपना विरोध दर्ज कराया। बुनकरों के इलाके में घर-घर से बुनकरों ने कैंडिल मार्च में हिस्सा लिया और सरकार से फ्लैट रेट पर बिजली देने की गुहार लगाई। शुक्रवार को बुनकरों का प्रतिनिधिमंडल सीएम से भी मुलाकात करेगा।

बुनकर बिरादाराना तंजीम व वाराणसी वस्त्र बुनकर संघ के संयुक्त तत्वाधान में कटेहर मस्जिद से पीली कोठी तक और लोहता में मीना बाजार से शांतिपूर्ण तरीके से हाथ में तिरंगा और कैंडल लेकर बुनकरों ने मार्च निकाला। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बुनकरों ने सरकार से फ्लैट रेट पर बिजली की मांग की।

मार्च का नेतृत्व चौदहों के सरदार मकबूल हसन, राकेश कान्त राय और अब्दुल्ला अंसारी ने किया। वक्ताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री  बनारस आ रहे हैं और उनका बुनकर संघ तहे दिल से स्वागत करता है। हम बड़ी बेसब्री से अपेक्षा करते हैं कि सीएम हम बुनकरों की मंदी व बंदी की  समस्याओं के समाधान के लिए हमारी मांगों पर विचार करेंगे।

बुनकरों की फ्लैट  रेट बहाली की आस में मुस्लिम बुनकर मस्जिदों में शुक्रवार को दुआख्वानी भी करेंगे। इस दौरान इशरत उस्मानी, अकील भाई, ज्वाला सिंह, संजय प्रधान, पार्षद हाजी ओकास अंसारी, पार्षद तुफैल अंसारी, पार्षद अफजाल अंसारी, पार्षद गुलशन अली, पार्षद बेलाल अहमद, अब्दुल सलाम, मुस्ताक भाई, मेहताब आलम, इश्तियाक असलम, अकरम अंसारी, जीशान,  जुबैर,  शैलेष सिंह, मनीष काबरा, निजाम खान, हाजी सैय्यद हसन शामिल रहे।
 
... और पढ़ें

बसपा से निलंबन के बाद बोलीं सुषमा पटेल: मुझे जनता ने चुना, उनकी सेवा में लगी रहूंगी

राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में बसपा ने सात विधायकों को निलंबित किया है। निलंबित विधायकों में जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर सीट से निर्वाचित सुषमा पटेल भी शामिल हैं। पार्टी अध्यक्ष की ओर से कार्यवाई के बाद सुषमा पटेल ने असंतोष जताया है।
विधायक ने कहा कि उन्हें जनता ने चुना है और वह जनता की सेवा के लिए सदैव काम करती रहेंगी। किसी से मिलना-जुलना गुनाह नहीं है। उन्होंने सपा अध्यक्ष से औपचारिक मुलाकात की थी। इससे पहले भी विभिन्न दलों के लोग अलग-अलग दल के नेताओं से मिलते रहे हैं।


सामाजिक जीवन में यह स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसे गलत नहीं माना जाना चाहिए। बसपा अध्यक्ष मायावती जी ने जो भी कार्यवाई की है, वह स्वीकार्य है। पार्टी उनकी है, लिहाजा वह ऐसा कर सकती हैं। बस मलाल इतना है कि कार्रवाई से पहले उनका पक्ष भी जानना चाहिए था। हमने कोई गलती नहीं की है। मैं पूरी तरह निर्दोष हूं।
... और पढ़ें

तस्वीरें: पीएम मोदी से संवाद के बाद मोमोज विक्रेता अरविंद के आए 'अच्छे दिन', जानिए कैसे

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बनाया फर्जी ट्रस्ट, 10 पर मुकदमा

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जन कल्याणकारी ट्रस्ट बनाकर किए गए फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ है। प्रकरण को लेकर उप निबंधक सदर द्वितीय हरीश चतुर्वेदी की तहरीर के आधार पर कैंट थाने में 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमा दर्ज कर पुलिस चार लोगों से पूछताछ कर रही है।

उप निबंधक सदर द्वितीय के अनुसार दुर्गाकुंड क्षेत्र के कबीर नगर निवासी अजय पांडेय ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बीती 14 जुलाई को फर्जी ट्रस्ट पंजीकृत कराया था। कागजातों की जांच की गई तो अजय का फर्जीवाड़ा उजागर हुआ। इस ट्रस्ट के ट्रस्टी 10 लोग हैं। यह सभी प्रधानमंत्री के नाम से ट्रस्ट बनाकर समाज के सम्मानित लोगों से ठगी कर रहे हैं।

इसलिए सभी के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है उनमें अजय पांडेय के अलावा वाराणसी का प्रदीप कुमार सिंह, नवलपुर बसही का सोनू कुमार गुप्ता, महागांव गरथमा का विकास मिश्रा, सरसौली कैंट की प्रिया श्रीवास्तव, हुकुलगंज कैंट का अनिल, अनेई की रंजीता सिंह, अर्दली बाजार का शाहबाज खान, बलिया जिले के बैरिया का रवींद्रनाथ पांडेय और बलिया के बेलहरी का अविनाश सिंह शामिल है।

इस संबंध में इंस्पेक्टर कैंट राकेश कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश की जा रही है। जल्द ही नामजद आरोपियों और प्रकरण की साजिश में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा।
... और पढ़ें
प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी

सोनभद्र : मां अमिला देवी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरा ट्रैक्टर पलटा, महिला की मौत, करीब दो दर्जन घायल

सोनभद्र जिले के चकरिया गांव में स्थित अमिला देवी मंदिर के समीप शुक्रवार को अनियंत्रित होकर श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पलट गई। इस हादसे में शैल कुमारी देवी ( 63) की मौत हो गई। वहीं करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए। ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने एंबुलेंस से घायलों को जिला अस्ताल भेजवाया। सीएमएस डॉ. पीबी गौतम की देखरेख में घायलों का इलाज चल रहा है।
जानकारी के अनुसार सुबह करीब सवा दस बजे कूरा कला गांव निवासी अभय नारायण सिंह अपने परिवार एवं गांव के कुछ लोगों के साथ ट्रैक्टर-ट्राली पर सवार होकर अमिला देवी के दरबार में पूजन-अर्चन करने के लिए जा रहे थे। अभी श्रद्धालु मंदिर से करीब दो किमी पहले पहुंचे ही थे कि ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे गड्ढे में पलट गई। 


दुर्घटना में ट्रैक्टर-ट्राली पर सवार दो दर्जन से अधिक घायल श्रद्धालु मदद की गुहार लगाने लगे। राहगीरों ने घायलों की मदद करने के साथ ही पुलिस और एंबुलेंस को सूचना दी। लेकिन जंगली क्षेत्र होने के चलते एंबुलेंस घंटे भर बाद पहुंची। तब तक घायल चीखते-चिल्लाते रहे। 
... और पढ़ें

भोजपुरी गायक गोलू राजा की सेहत में सुधार, जल्द हो सकती है छुट्टी, हर्ष फायरिंग में लगी थी गोली 

वाराणसी के बलिया के गड़वार में 26 अक्तूबर की रात भाजपा नेता के बेटे के जन्मदिन समारोह में हर्ष फायरिंग में गोली लगने से घायल भोजपुरी गायक गोलू राजा की सेहत में सुधार हो रहा है। ट्रामा सेंटर बीएचयू में भर्ती गोलू को जल्द ही डिस्चार्ज भी किया जा सकता है।

गोलू राजा को गोली हाथ और पेट में लगी थी। इसके बाद पहले उसे बक्सर में भर्ती कराया गया था बाद में डाक्टरों ने बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। मंगलवार को गोलू को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उसका हाथ फ्रैक्चर होने की वजह से प्लास्टर हो गया।

ट्रामा सेंटर इंचार्ज प्रोफेसर संजीव गुप्ता ने बताया कि गोलू की हालत में सुधार हो रहा है। बताया कि पेट में गोली अभी है, जिसे बाद में निकाला जा सकता है। अभी परेशानी की कोई बात नही है। बताया कि दो-तीन दिन में गोलू की छुट्टी भी हो सकती है।
... और पढ़ें

यूपी: सात वर्षीय बालिका से मौसा ने किया दुष्कर्म, तेलंगाना में हुई थी घटना 

तेलंगाना में रह रहे मजदूर की सात वर्षीय बालिका से उसके सगे मौसा ने दुष्कर्म किया। घटना के बाद बालिका को लेकर गांव आए परिजनों ने गुरुवार को जौनपुर जिले के सिकरारा थाने में मुकदमा दर्ज कराया। आरोपी भी जिले के ही जफराबाद क्षेत्र का निवासी है। 

क्षेत्र के एक गांव का युवक तेलंगाना के रंगारेड्डी शहर में परिवार सहित रहकर मजदूरी करता था। पिछले दिनों जफराबाद थाना क्षेत्र निवासी उसका साढू उसके यहां गया था। 14 अक्तूबर को मजदूर अपनी पत्नी के साथ बाजार गया था तो घर के अन्य बच्चों को टॉफी आदि का लालच देकर आरोपी ने बाजार भेज दिया।

कमरे में अकेली सात वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म किया। बेहोशी की हालत में उसे छोड़ कर फरार हो गया। वापस लौटे बच्ची के पिता ने उसे लहूलुहान देखा तो वहीं प्राथमिक उपचार कराया और वहां से बेटी को लेकर घर आ गए।

यहां के एक निजी चिकित्सालय में पीड़िता को भर्ती कराया गया है। पिता की तहरीर पर सिकरारा पुलिस ने केस दर्ज किया। एसओ अंगद तिवारी ने बताया कि तहरीर के आधार पर पॉक्सो व दुष्कर्म के आरोप में केस दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है। 
... और पढ़ें

मऊ: सोते समय ऊपर गिरा पंखा, करंट लगने से किसान की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर
मऊ जिले की घोसी कोतवाली के पीड़वल गांव निवासी और किसान की करंट लगने से मौत हो गई। घटना के समय किसान घर में सो रहा था। परिवारीजनों की मानें तो पंखा ऊपर गिरने से करंट लगा। मृत किसान अरविंद कुमार राजभर (30) घोसी कोतवाली के पिडवल गांव का निवासी था।

गुरुवार की रात वह अपने घर मे सो रहा था, तभी अचानक पंखा उसके ऊपर गिर गया। इस दौरान अरविंद को करंट लग गया और उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची। पुलिस ने लाश को कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृत किसान अरविंद गांव के पूर्व प्रधान रहे स्व. श्रवण कुमार के पुत्र थे। पत्नी सीमा व तीनों बच्चे की मानें तो अरविंद खाना खाकर दूसरे कमरे में सोने चले गए। इस बीच रात में स्टैंड फैन उनके ऊपर गिर गया। 
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़ से फिर सोनभद्र पहुंचा जंगली हाथियों का दल, मचा हड़कंप, एक महीने पहले भी मचाया था उत्पात

छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे सोनभद्र के बभनी थाना क्षेत्र के रम्पाकुरर गांव में गुरुवार की रात अचानक करीब डेढ़ दर्जन हाथियों का झुण्ड पहुंच गया। झुंड पहुंचते ही गांव में हड़कंप मच गया और लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर ग्रामीणों ने इसकी जानकारी बभनी वन क्षेत्राधिकारी को दी।

वन क्षेत्राधिकारी की टीम गांव पहुंच कर हाथियों को जंगलों में खदेड़ने में जुट गई। हाथियों का चिंघाड़ सुनते ही ग्रामीण सहम गए। हाथियों ने रम्पाकुरर गांव में शंकर प्रसाद, हीरामन, शंकुतला देवी और चीतामन के धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया। हाथियों के डर से गांव में हड़कंप मच गया है।

अगस्त माह में भी हाथियों के झुंड ने सीमावर्ती गांवों डूमरहर, रंपाकुरर, नवाटोला, महुआदोहर,मंगरमाड में ग्रामीणों की फसलों और घरों को नुकसान पहुंचाया था। काफी समय बाद वन विभाग की टीम हाथियों के झुंड को जगलों में खदेड़ने में कामयाब हो सकी।

लगातार दो वर्षों से हाथियों का झुण्ड सीमावर्ती गांवों में उत्पात मचाने के बाद वापस हो जा रहे हैं, लेकिन विभाग की तरफ से कोई ठोस कदम अब तक नहीं उठाया गया और न ही आज तक विभाग द्वारा किसानों को फसल की क्षतिपूर्ति ही दी गई।
वनक्षेत्राधिकारी अवध नारायण मिश्रा ने बताया कि रंपाकुरर गांव में हाथियों के होने की सूचना मिली है। वह स्वयं टीम के साथ निगरानी में लगे हैं। झुण्ड से ग्रामीणों की फसलों को नुकसान पहुंचने की सूचना भी मिली है।
... और पढ़ें

सपा नेता ने मऊ पुलिस पर लगाया आरोप, कहा-साजिशन मुख्तार से नाम जोड़ कर लाइसेंस किए निरस्त 

मऊ शहर के भीटी मोहल्ला निवासी ठेकेदार और सपा नेता हजारी प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कहा कि मुख्तार अंसारी से उनका नाम जोड़कर साजिश के तहत उनके ठेके का लाइसेंस निरस्त कराया गया है। कहा कि मैं शुरू से ही मुख्तार अंसारी का विरोधी रहा हूं।  

हजारी सिंह ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि सपा की राजनीति में सक्रिय भूमिका अदा करते हुए वो समाज सेवा का काम करते हैं, अब दूसरे दल में रहने से ऐसी कार्रवाई कराना न्याय संगत नहीं है। बोले, लाइसेंस निरस्त करने में पुलिस ने जिन मुकदमों का हवाला दिया, वह पार्टी का जिला उपाध्यक्ष होने के कारण राजनीति से प्रेरित मामले हैं, न कि कोई चोरी और डकैती डाली है।

15 वर्ष पहले उनके खिलाफ मामले दर्ज हुए थे, कोर्ट में ट्रायल के दौरान सभी मामलों में वह दोष मुक्त हो चुके हैं। सपा प्रत्याशी के साथ चुनाव प्रचार के दौरान सदैव मुख्तार के विरुद्ध प्रचार करता रहा हूं, इसके चलते मुख्तार और उनके करीबी उनसे रंजिश भी रखते हैं।

कहा कि पत्रकार द्वारिका नाथ गुप्ता पर मुख्तार अंसारी और उनके गुर्गों द्वारा किए गए हमले की घटना में वह द्वारिका नाथ गुप्ता की तरफ से मुख्य गवाह रहे, तो ऐसे में उनका संबंध कैसे मुख्तार से हो सकता है। मेरी पत्नी माया सिंह पर वर्ष 2014 से अब तक पर कोई मुकदमा नहीं है।  बता दें, एसपी की रिपोर्ट पर डीएम अति सिंह बंसल ने बुधवार को भीटी निवासी हजारी प्रसाद की पत्नी माया सिंह और पिता के नाम से जारी लाइसेंस को निरस्त कर दिया था।
... और पढ़ें

यूपी के बलिया में पुलिस चौकी में युवक को रातभर पीटा, सोशल मीडिया पर वायरल 

बलिया जिले के उभावं थाना क्षेत्र में महिला, बेटों और पति को पीटने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ कि अब शहर कोतवाली पुलिस का एक और कारनामा चर्चा में हैं। इस बार कोतवाली की चौकी शिवपुर दियर की पुलिस पर आरोप है कि उसने एक पक्ष से पैसा लेकर दूसरे पक्ष के युवक की हाथ-पैर बांधकर रातभर पिटाई की। उसकी हालत बिगड़ने पर घर भेज दिया।

इसके बाद परिजनों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। जब इसकी भनक मीडिया वालों को हुई तो देखते ही देखते मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद एसपी देवेंद्रनाथ ने मामले की जांच सीओ सिटी को सौंपी है।

शिवपुर निवासी सुनील यादव मकान का निर्माण करा रहा था। इसे दूसरे पक्ष के रामशंकर यादव ने रोकना चाहा। इससे दोनो पक्षों में विवाद हो गया। चौकी पुलिस को जैसे ही इसकी सूचना मिली, वह मौके पर पहुंची और दोनो पक्षों को चौकी ले आई।

चौकी पुलिस पर आरोप है कि निर्माण रुकवाने वाले रमाशंकर से रुपये लेकर छोड़ दिया गया तथा निर्माण कराने वाले सुनील यादव को हाथ-पैर बांधकर रात भर बेरहमी से पिटाई की गई और बेहोश होने पर घर भेज दिया। घर पर जब सुनील की तबीयत बिगड़ने लगी तो परिजनों ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।
 
 
... और पढ़ें

यूपी: डिप्टी सीएम ने दिनेश चंद्र शर्मा ने विपक्ष पर साधा निशाना, बोले-जनता तय करे विकास चाहिए या गुंडाराज  

उप मुख्यमंत्री दिनेश चंद्र शर्मा ने गुरुवार को जौनपुर जिले के नौपेड़वा में मल्हनी सीट से भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया। केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने मल्हनी के विकास के लिए ट्रिपल इंजन लगाने की सरकार बनाने पर जोर दिया। कहा कि देश-प्रदेश में भाजपा की सरकार है और मल्हनी में भाजपा का कमल खिला तो विकास की गति तेज होगी। इस चुनाव से तय होगा कि मल्हनी की जनता विकास चाहती है या गुंडाराज। 

यादवेश इंटर कॉलेज में आयोजित सभा में उन्होंने जनता से भयमुक्त होकर मतदान की अपील की। कहा कि हमारे विधायक जहां भी हैं, विकास हुआ है। विकास चाहिए तो विधायक आपका होना चाहिए। हम परिवर्तन करके ही क्षेत्र का विकास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश का वातावरण बदला है। कश्मीर में 70 साल की समस्या का निदान हुआ है। कश्मीर में आज भी आतंकी आते हैं, मगर वहां से सीधे जहन्नुम में जाते हैं।

सरकार जल्द ही तीन लाख नौकरियां देने जा रही है। निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने कहा कि मतदाता अब पौवा के लिए नहीं, बल्कि पावर के लिए मतदान करेगा। उन्होंने कहा कि निषादों को जो सम्मान मोदी योगी की सरकार ने दिया है, वह किसी ने नहीं दिया।

कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मल्हनी चुनाव प्रदेश के विकास की दिशा तय करेगा। यह तय होगा कि मल्हनी की जनता विकास चाहती है या गुंडाराज। सभा में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, उपेंद्र तिवारी, गिरीशचंद यादव, सांसद बीपी सरोज, प्रवीण निषाद, सीमा द्विवेदी सहित सभी विधायक और पदाधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

डीरेका का बदला नाम, अब होगा बनारस रेल इंजन कारखाना, केंद्र सरकार ने जारी किया पत्र 

वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के बाद अब डीजल रेल इंजन कारखाना का भी नाम बदलेगा। केंद्र सरकार ने डीरेका का नाम बदलकर बनारस रेल इंजन कारखाना करने का आदेश पत्र जारी किया है। गुरुवार को तत्काल प्रभाव से नामकरण किए जाने का निर्देश दिया गया है। दो माह पूर्व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन किया गया था। 

डीजल इंजन का उत्पादन कम होने के बाद से ही नामकरण को लेकर लगभग साल भर से ही यह कवायद चल रही थी। तीन नामों का प्रस्ताव साल भर पहले भेजा गया था। इसमें दीनदयाल लोको वर्क्स, बनारस लोकोमोटिव और काशी लोकोमोटिव था। डीरेका में अब इलेक्ट्रिक इंजन का उत्पादन अधिक है।

इसलिए नाम बदलकर बनारस किए जाने को लेकर डीरेका कर्मी भी उत्साहित हैं। कर्मियों के अनुसार डीजल इंजन और इलेक्ट्रिकल इंजन का भेद खत्म हो जाएगा। अब पूरे विश्व में बनारस लोको का ही नाम जाएगा। यह बनारस वालों के लिए और भी गर्व की बात है। केंद्र सरकार की अच्छी पहल है।

डीरेका की नींव देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 23 अप्रैल 1956 में रखी थी। इसके लगभग पांच साल बाद अगस्त 1961 डीजल लोकोमोटिव वर्क्स प्रभाव में आया। जनवरी 1964 में प्रथम रेल इंजन राष्ट्र को समर्पित हुआ था।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X