विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

काशी में मां विशालाक्षी: दक्षिण भारतीय शैली का है मंदिर, देव पुराण में भी मिलता है वर्णन

सोनभद्र में सड़क हादसे में महिला की मौत, मऊ में इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत, लापरवाही का आरोप

सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र के सलखन गांव में शनिवार को सुबह करीब 11 रेलवे ब्रिज के नीचे हाईवे पर ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार महिला की मौत हो गई। इस हादसे में बाइक पर सवार दो अन्य लोग घायल हो गए। हादसे के बाद चालक ट्रक छोड़कर मौके से भाग निकला।
लोगों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस एंबुलेंस से दोनों घायलों को जिला अस्पताल ले गई। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। बाइक सवार चोपन से राबर्ट्सगंज की तरफ जा रहे थे। इस बीच रास्ते में ट्रक के चपेट में आ गए। हादसे में मृत महिला जुगैल क्षेत्र की बताई जा रही है।


मऊ में बुजुर्ग की मौत :
मऊ जिले के दोहरीघाट के औराडाढ़ निवासी दिलीप ने बताया कि उसके पिता इंद्रदेव(60) के सीने में दर्द हो रहा था। इस पर वह पिता को दिखाने के लिए जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में पहुंचा। आरोप लगाया कि पहले तो चिकित्सकों ने उसके पिता को भर्ती करने में पहले आनाकानी की।
... और पढ़ें

नवरात्रि पर आस्था का सैलाब: मां अन्नपूर्णा के दरबार में भक्तों की भीड़, कामाख्य देवी मंदिर में एक-दो श्रद्धालु

Navratri 2020: वाराणसी में मां दुर्गा ने किया कोरोना का वध, प्रतिमा को पहनाई पीपीई किट, पंडालों में मूर्तियां स्थापित

अर्दली बाजार के न्यू डी लाइट क्लब में स्थापित मां दुर्गा कोरोना का वध करती हुईं। अर्दली बाजार के न्यू डी लाइट क्लब में स्थापित मां दुर्गा कोरोना का वध करती हुईं।

विश्वनाथ मंदिर के शिखर की मरम्मत के लिए नगर आयुक्त ने पर्यटन और मंदिर प्रशासन को भेजा पत्र

बीस दिन पहले बंदरों की उछल-कूद से विश्वनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार (डेढ़सी पुल) का एक शिखर टूटकर गिर पड़ा था। क्षेत्रीय पार्षद नरसिंह बाबा और नगर आयुक्त गौरांग राठी ने निरीक्षण कर इसकी मरम्मत के लिए मंदिर प्रशासन और पर्यटन विभाग को पत्र भेजा है। नगर आयुक्त ने बताया कि बंदरों की उछल-कूद से एक शिखर टूट कर गिर पड़ा था और बाकी दो क्षतिग्रस्त हो गए थे। जिनकी मरम्मत कराया जाना आवश्यक है। 

इसके बाद नगर आयुक्त ने पार्षद के साथ मोटरसाइकिल से दशाश्वमेघ वार्ड का निरीक्षण किया। गोदौलिया और आसपास की गलियों में मूलभूत सुविधाएं देखी। मां कालरात्रि देवी मंदिर के पास श्री काशी विश्वनाथ कॉरोडोर प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है। जिसके कारण गहरी खुदाई की गई है। खुदाई से गली का चौका/मिट्टी खिसक गई। जिससे गली के दूसरी तरफ स्थित भवनों के सुरक्षा के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ को पत्र भेजा गया है।

गौदोलिया से दशाश्वमेघ घाट की तरफ पर्यटन विभाग की ओर से सड़क निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। जहां-जहां गली रोड मिल रहे हैं, उस जगह फुटपाथ पर गाड़ियों के आवागमन के लिए रैंप बनाने को कहा। फुटपाथ पर प्रापर्टी लाइन से छूटे हुए भाग पर टाइल्स को लगाने को कहा। लाहौरी टोला जहां पर सीवर पंप किया जाता है। वहां पर नियमित रूप से सफाईकर्मी लगाने का निर्देश दिया।
 
... और पढ़ें

बलिया हत्याकांड: दोनों पक्षों से मिले अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, बोले-प्रकरण की होनी चाहिए सीबीआई जांच 

बलिया हत्याकांड: कोर्ट के आदेश के बाद 21 पर नामजद मुकदमा, मुख्य आरोपी की भाभी ने लगाई थी गुहार

बलिया जिले के दुर्जनपुर कांड के आठवें दिन न्यायालय के आदेश पर रेवती पुलिस ने शुक्रवार की देर रात केस दर्ज कर लिया। पीड़ित आशा प्रताप सिंह के तहरीर पर कोर्ट ने 21 नामजद व 25-30 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था, अब पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है।
बता दें कि दुर्जनपुर हत्याकांड के मामले में आरोपी धीरेंद्र सिंह की भाभी आशा प्रताप सिंह ने रेवती थाने और पुलिस अधीक्षक के यहां तहरीर दी थी। लेकिन यहां मुकदमा दर्ज नहीं किया गया। इसके बाद 22 अक्तूबर को न्यायालय में मुकदमा दर्ज करने के लिए अपील की थी।


इसकी सुनवाई करते हुए शुक्रवार को अपर जज (जूनियर डिवीजन) चतुर्थ/न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने 21 नामजद और 25 से 30 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज करने के लिए रेवती थाने को निर्देश दिया था।

कोर्ट के निर्देश के क्रम में रेवती थाने में दुर्जनपुर प्रधान कृष्णा यादव पुत्र रामविलास यादव, विजय यादव पुत्र रामविलास यादव, अमित यादव पुत्र कृष्णा यादव, अभिषेक यादव उर्फ गुलशन पुत्र कृष्णा यादव, योगेश यादव पुत्र कृष्णा यादव, अजय यादव पुत्र शिवजी यादव, परशुराम यादव पुत्र अंबिका यादव, धर्मेंद्र यादव पुत्र आदित्य यादव, संत यादव उर्फ भोला यादव पुत्र गिरजा यादव, रामबाबू यादव पुत्र गिरजा यादव, मुकेश यादव पुत्र भोला यादव, चुनमुन यादव पुत्र शिवजी यादव, जयप्रकाश पाल उर्फ नामा पुत्र गुनानी पाल, चंद्रमा पाल पुत्र द्वारिका पाल, ओमप्रकाश पाल पुत्र गुनाम, ओमप्रकाश पाल पुत्र गुमानी पाल, श्रवण पाल पुत्र द्वारिका पाल, राजकुमार पासवान पुत्र प्रेम पासवान, मुन्ना पासवान पुत्र प्रभु पासवान, अर्जुन गोंड पुत्र तारकेश्वर गोंड, मुक्तेश्वर गोंड पुत्र स्व. शिवबचन गोंड, गुप्तेश्वर गोंड पुत्र स्वर्गीय शिवबचन गोंड निवासी दुर्जनपुर (हनुमानगंज) थाना रेवती के खिलाफ नामजद और 25 से 30 अज्ञात के काई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया
... और पढ़ें

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी भाजपा पर हुए हमलावर, बोले-  कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही राजनीति 

Ballia murder case
पूर्व राज्यसभा सदस्य व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने भाजपा पर कोरोना वैक्सीन के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया है।  जौनपुर जिले के मल्हनी उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी राकेश मिश्र के समर्थन में प्रचार के लिए पहुंचे प्रमोद तिवारी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन बनने के बाद बिहार के लोगों को पहले देने की घोषणा चुनाव को प्रभावित करने के लिए की जा रही है। यह जनता के साथ धोखा है। यह बता रहा है कि कोरोना आया नहीं, इसे लाया गया है।

प्रमोद तिवारी ने बक्शा के हैदरपुर और सिकरारा बाजार में सभा की। इसके पहले जौनपुर स्थित पार्टी कार्यालय और मुंगराबादशाहपुर में पत्रकारों से भी वार्ता की। उन्होंने कहा कि कोरोना आया नहीं, इसे भारत में लाया गया है। अमीरों, पूंजीपतियों ने हवाई मार्ग से इसे देश में फैलाया, जिसका खामियाजा लघु एवं मध्यम उद्योग, किसान और बेरोजगार को भुगतना पड़ा।

सरकार का दोहरा चरित्र और जुमलेबाजी जनता समझ रही है। बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार के पास रोडमैप नहीं है। सरकार कृषि विधेयक के जरिए किसानों को गुलाम बनाने की साजिश कर रही है। दूसरे दल इसलिए खुल कर नहीं बोल रहे हैं कि उनकी पोल भी कहीं न खुल जाए।

प्रदेश में अराजकता और भ्रष्टाचार का माहौल है। हत्या, डकैती, लूट से सरकार की पहचान रही है। जहां चुनाव हो रहा है वहां के लोगों को सुविधाएं दी जा रही है, जहां चुनाव नहीं हो रहा है वहां के लोग सुविधा के लिए तरस रहे हैं। हैदरपुर की सभा में अध्यक्षता बाजीराव व संचालन ब्लॉक अध्यक्ष डॉ. प्रभात विक्रम सिंह ने किया। सिकरारा की जनसभा में संचालन सौरभ शुक्ला ने किया। 
... और पढ़ें

मल्हनी उपचुनाव की सभा में बोले स्वतंत्र देव सिंह, सपा-बसपा के शासन में थी गुंडागर्दी, अब गुंडों की संपत्ति पर चल रहे बुलडोजर

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने शनिवार को सपा-बसपा और कांग्रेस पर हमला बोला। कहा कि पंद्रह वर्षों तक सपा-बसपा की सरकारों में केवल गुंडागर्दी होती थी। गरीब, बेसहारा लोगों का उत्पीड़न चरम पर था। योगी राज में उन गुंडों की संपत्ति पर बुलडोजर चल रहे हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी को सबसे ईमानदार नेता बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश-प्रदेश सुरक्षित है।

मल्हनी उपचुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी मनोज सिंह के समर्थन में कुद्दूपुर, लाला बाजार में हुई सभाओं में प्रदेश अध्यक्ष ने मल्हनी के विकास को उपचुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बताया। कहा कि तराजू के एक पलड़े में सपा-बसपा के सभी नेताओं को और दूसरे में भाजपा के मोदी-योगी को रख लें तो भी भाजपा का पलड़ा ही भारी रहेगा।

हम न परिवारवाद के हिमायती हैं और न वंशवाद के। राष्ट्रवाद ही हमारे लिए सर्वोपरि है। कहा कि जिन लोगों के एजेंडे में गांव के गरीब किसान व नौजवान कभी थे ही नहीं, वे आज भाजपा सरकार में किसानों के कल्याण के लिए हो रहे कार्यों से बेचैन हैं।

सभाओं के पहले उन्होंने टीडी कॉलेज स्थित महाराणा प्रताप व्यायामशाला में बूथ प्रभारियों को भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा वीरेंद्र सिंह मस्त, प्रदेश मंत्री संजय राय, जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी, पूर्व सांसद केपी सिंह, विधायक रमेश चंद्र मिश्र, जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा प्रमोद यादव, घनश्याम यादव, सीमा द्विवेदी, पाणिनी सिंह, सतीश सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें

यूपी: पॉकेट मनी न देने पर छोटे भाई ने किया हमला, जख्मी, केस दर्ज, आरोपी की खोजबीन में जुटी पुलिस

मऊ जिले के कोपागंज थाना क्षेत्र के कोपाकोहना गांव में शुक्रवार की देर शाम एक युवक ने अपने बड़े भाई पर धारधार हथियार से हमला कर घायल कर दिया। घायल की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी युवक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया। घटना के बाद से ही आरोपी युवक फरार हो गया।

दर्ज मुकदमे में कोपागंज थाना क्षेत्र के कोपाकोहना निवासी विनोद (28) पुत्र बंगाली ने बताया कि उसका छोटा भाई दिनेश (25) घर पर शुक्रवार की देर शाम लौटा। जहां उसने उससे खर्च के लिए रुपये मांगे। इस पर जब उसने पैसे देने से मना किया तो दिनेश ने पास में रखे हसुआ से उसके गले पर हमला कर घायल कर दिया।

घटना के बाद परिजन उसे कोपागंज सीएचसी लेकर पहुंचे, यहां डॉक्टरों ने उसका प्राथमिक उपचार कर जिला अस्पताल रेफर कर दिया। उधर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर फरार आरोपी की खोजबीन में जुट गई।
... और पढ़ें

यूपी: डेंगू से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की मौत, लखनऊ के एक निजी अस्पताल में दम तोड़ा 

कोरोना का कहर कम होने से पहले ही डेंगू ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। जौनपुर शहर के परमानतपुर मोहल्ला निवासी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की शुक्रवार को मौत हो गई। उसमें डेंगू के लक्षण थे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। सीएमओ के मुताबिक वह जानकारी करा रहे हैं।

शहर के परमानतपुर निवासी प्रवीन कुमार सोनकर (26) मड़ियाहूं तहसील के कुठुली बस्ती ग्रामसभा स्थित प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक थे। बुखार होने पर प्रवीन का इलाज एक निजी चिकित्सालय में चल रहा था। हालत बिगड़ने पर उन्हें 22 अक्तूबर को लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

वहां डॉक्टरों ने डेंगू बताते हुए उपचार शुरू किया। उनका प्लेटलेट्स तेजी से घट रहा था। प्रवीन के पिता साहब लाल ने बताया कि प्रवीन का प्लेटलेट्स सात हजार हो गया था। डॉक्टरों ने डेंगू बताया था। प्रवीन की मौत के बाद घर में कोहराम मच गया।

सीएमओ डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं है। मौके पर स्वास्थ्य टीम भेजकर इस बारे में जानकारी ली जाएगी। जांच रिपोर्ट देखने के बाद ही बता सकेंगे कि शिक्षक को डेंगू था या नहीं। वैसे डेंगू को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। दवाओं के छिड़काव के साथ ही लोगों को सतर्कता बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
... और पढ़ें

वाराणसी रीजन के 188 गांव बने संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम, डाक विभाग की पहल 

नवरात्र में डाक विभाग के वाराणसी रीजन के 188 गांवों में 10 साल तक की बेटियों के खाते खुलवाकर संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम घोषित किया गया। शनिवार को पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) कृष्ण कुमार यादव ने बेटियों को पासबुक भेंटकर उन्हें सम्मानित किया। 

तपोवन शाखा डाकघर में हुए कार्यक्रम में पीएमजी यादव ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का ही माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। वाराणसी रीजन में अब तक 1.72 लाख से अधिक बालिकाओं के खाते खुल चुके हैं।

इसमें जमा धनराशि बेटियों की शिक्षा, कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। कार्यक्रम में तपोवन आश्रम के महंत दीन बंधु दास, पार्षद वंदना सिंह, सहायक अधीक्षक आरके चौहान, डाक निरीक्षक ब्रजेश कुमार शर्मा, एसपी गुप्ता, अरविंद पांडेय, श्यामलाल प्रसाद, अनिल कुमार, मुंशी राम, चंदन तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

ढाई सौ रुपये से खुल सकता है खाता 
वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर सुमित कुमार गाट ने बता कि किसी भी डाकघर में न्यूनतम 250 रुपये से दस साल तक की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं।
वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक राम मिलन ने बताया कि बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व संपूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। सहायक निदेशक शम्भू राय ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है। 
... और पढ़ें

यूपी: महबूबा मुफ्ती व फारूख अब्दुल्ला देश से गद्दारी कर रहे, दर्ज हो देशद्रोह का मुकदमा

बलिया जिले के बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने जम्मू कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती व फारूख अब्दुल्ला पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराने की मांग जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा से की है। विधायक सुरेंद्र सिंह ने यह जानकारी शनिवार को चांदपुर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों को दी। 

बैरिया विधायक ने कहा कि फारूख अब्दुल्ला धारा 370 की बहाली के लिए दुश्मन देश चीन से सहयोग लेने की बात कर रहे हैं। वहीं महबूबा मुफ्ती धारा 370 पुन: लागू होने तक राष्ट्रीय ध्वज नहीं उठाने की बात कर रहीं हैं। दोनों नेता भारतीय संविधान, देश की एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने की शपथ के साथ जनप्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं। फिर भी वे देश से गद्दारी कर रहे हैं।

कहा कि ये लोग किसी अरब मुल्क में होते तो वहां की सरकार इनके सिर कलम करवा देती। ये लोग चीन में होते तो वहां की सरकार गद्दारी के मामले में फांसी दे देती या गोली मरवा देती। भारत की महानता है कि इतना कुछ करने के बाद भी ये आजाद हैं। कांग्रेस को देश की समस्याओं का जनक बताते हुए विधायक ने कहा कि आज भी ये देश को तोड़ने में लगी है।

सपा, बसपा व वामपंथी कांग्रेस के सहयोग में हैं। लेकिन मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि आरएसएस व बीजेपी के रहते ये लोग अपने नापाक मंसूबों में सफल नहीं होंगे। दुर्जनपुर कांड पर विधायक ने कहा कि मैं अपने स्टैंड पर कायम हूूं। घटना की जांच निष्पक्षता से हो, इसके लिए जो भी संभव होगा करूंगा, मैं किसी भी कीमत पर अपने पैर पीछे खींचने वाला नही हूं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X