विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य
astrology

शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पिता ने भी लड़ा था राज्यसभा का चुनाव, लेकिन करना पड़ा था हार का सामना, बेटे प्रकाश बजाज का भी पर्चा खारिज

राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज होने के बाद सपा के मंसूबे पर पानी फिर गया। प्रकाश बजाज को छोड़कर बाकी सभी 10 उम्मीद्वारों के पर्चे वैध पाए गए हैं। प्रकाश के पिता पहले राज्यसभा चुनाव हार चुके थे। अब बेटे का पर्चा खारिज हो गया है।
निर्दलीय मैदान में उतरे सपा समर्थित प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज होने के पीछे कारण बताया गया कि प्रस्तावक में सपा विधायक नवाब जान के स्थान पर नवाब शाह लिख दिया गया था। इस नाम का कोई विधायक सदन की सूची में न होने के कारण प्रकाश बजाज के प्रस्तावकों के नाम गलत पाए गए।


ऐसी स्थिति में पर्चा खारिज कर दिया गया। अब भाजपा के 8, सपा के रामगोपाल और बसपा के रामजी गौतम का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। 
... और पढ़ें

यूपी: चंदौली में पुलिस की मुठभेड़, 50 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

चंदौली जिले में अपराधियो के हौसलों को पस्त करने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है। गुरुवार की सुबह में बलुआ पुलिस क्षेत्र में जांच कर रही थी। इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि एक इनामी बदमाश बाइक से कही जा रहा है।
इस पर बलुआ थाने की पुलिस ने पीछा किया तो बदमाश ने पुलिस की गाड़ी पर फायर कर दिया। पुलिस की गाड़ी पर कुल तीन गोलियां लगी। इसके बाद बदमाश कैली की ओर भागने लगा। सूचना पर अलीनगर थाने और मुगलसराय कोतवाली की पुलिस ने दूसरी तरफ से बदमाश को घेर लिया।


कैली के पास तीन थानों की फ़ोर्स ने बदमाश को घेर लिया। मुठभेड़ के बाद पुलिस बदमाश को पकड़ लिया। इस दौरान एक गोली बदमाश के पैर में जा लगी। पकड़े गए बदमाश की पहचान आशुतोष यादव उर्फ छिटकु के रूप में हुई।
... और पढ़ें

बनारसियों के मिलेगी बड़ी सौगात, कैंट स्टेशन पर बनेगा तीसरा फुटओवर ब्रिज

नए साल में रेल यात्रियों को सौगात के रूप में वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पर तीसरा फुट ओवरब्रिज मिलने जा रहा है। रेलवे स्टेशन स्थित नई बिल्डिंग प्लेटफार्म नंबर एक से छावनी क्षेत्र स्थित प्लेटफार्म नंबर-9 के बीच फुट ओवरब्रिज बनेगा। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।
इस तरह कैंट स्टेशन पर कुल तीन फुट ओवरब्रिज हो जाएंगे। जिस तरह प्लेटफार्म संख्या-9 पर पुराना फुटओवर ब्रिज बना हुआ है, ठीक उसी प्रकार तीसरे फुट ओवर ब्रिज को कैंट स्टेशन से छावनी के रास्ते निकाला जाएगा।


फुट ओवरब्रिज निर्माण को लेकर एक कार्यदायी संस्था को टेंडर जारी कर दिया गया है। कार्यदायी संस्था से जुड़े कर्मचारियों ने प्लेटफार्म पर लकीर खींचने से लेकर अन्य तैयारियां शुरू कर दी है। दीपावली के बाद निर्माण कार्य शुरू होंगे और जून माह तक फुट ओवरब्रिज बनाने का लक्ष्य रखा गया है। कैंट रेलवे स्टेशन पर मौजूदा समय में दो फुट ओवरब्रिज बने हुए हैं।
... और पढ़ें

सीएम योगी आज दो दिवसीय दौरे पर आएंगे वाराणसी, विकास कार्यों की समीक्षा के साथ करेंगे स्थल निरीक्षण 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर आज वाराणसी आएंगे। शाम को मुख्यमंत्री विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा विकास परियोजनाओं का स्थल निरीक्षण भी करेंगे। वे सेवापुरी इलाके में नीति आयोग की योजना की विस्तृत रिपोर्ट देखेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम को ही वाराणसी पहुंचेंगे। सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के बाद देर रात काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ ही परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सीएम कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इसके अलावा कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं की हकीकत जानने के लिए मुख्यमंत्री अस्पताल का भी दौरा कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी तैयारी भी चल रही है।
... और पढ़ें
सीएम योगी आदित्यनाथ। सीएम योगी आदित्यनाथ।

यूपी: सात वर्षीय बालिका से मौसा ने किया दुष्कर्म, तेलंगाना में हुई थी घटना 

तेलंगाना में रह रहे मजदूर की सात वर्षीय बालिका से उसके सगे मौसा ने दुष्कर्म किया। घटना के बाद बालिका को लेकर गांव आए परिजनों ने गुरुवार को जौनपुर जिले के सिकरारा थाने में मुकदमा दर्ज कराया। आरोपी भी जिले के ही जफराबाद क्षेत्र का निवासी है। 

क्षेत्र के एक गांव का युवक तेलंगाना के रंगारेड्डी शहर में परिवार सहित रहकर मजदूरी करता था। पिछले दिनों जफराबाद थाना क्षेत्र निवासी उसका साढू उसके यहां गया था। 14 अक्तूबर को मजदूर अपनी पत्नी के साथ बाजार गया था तो घर के अन्य बच्चों को टॉफी आदि का लालच देकर आरोपी ने बाजार भेज दिया।

कमरे में अकेली सात वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म किया। बेहोशी की हालत में उसे छोड़ कर फरार हो गया। वापस लौटे बच्ची के पिता ने उसे लहूलुहान देखा तो वहीं प्राथमिक उपचार कराया और वहां से बेटी को लेकर घर आ गए।

यहां के एक निजी चिकित्सालय में पीड़िता को भर्ती कराया गया है। पिता की तहरीर पर सिकरारा पुलिस ने केस दर्ज किया। एसओ अंगद तिवारी ने बताया कि तहरीर के आधार पर पॉक्सो व दुष्कर्म के आरोप में केस दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है। 
... और पढ़ें

सपा नेता ने मऊ पुलिस पर लगाया आरोप, कहा-साजिशन मुख्तार से नाम जोड़ कर लाइसेंस किए निरस्त 

मऊ शहर के भीटी मोहल्ला निवासी ठेकेदार और सपा नेता हजारी प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कहा कि मुख्तार अंसारी से उनका नाम जोड़कर साजिश के तहत उनके ठेके का लाइसेंस निरस्त कराया गया है। कहा कि मैं शुरू से ही मुख्तार अंसारी का विरोधी रहा हूं।  

हजारी सिंह ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि सपा की राजनीति में सक्रिय भूमिका अदा करते हुए वो समाज सेवा का काम करते हैं, अब दूसरे दल में रहने से ऐसी कार्रवाई कराना न्याय संगत नहीं है। बोले, लाइसेंस निरस्त करने में पुलिस ने जिन मुकदमों का हवाला दिया, वह पार्टी का जिला उपाध्यक्ष होने के कारण राजनीति से प्रेरित मामले हैं, न कि कोई चोरी और डकैती डाली है।

15 वर्ष पहले उनके खिलाफ मामले दर्ज हुए थे, कोर्ट में ट्रायल के दौरान सभी मामलों में वह दोष मुक्त हो चुके हैं। सपा प्रत्याशी के साथ चुनाव प्रचार के दौरान सदैव मुख्तार के विरुद्ध प्रचार करता रहा हूं, इसके चलते मुख्तार और उनके करीबी उनसे रंजिश भी रखते हैं।

कहा कि पत्रकार द्वारिका नाथ गुप्ता पर मुख्तार अंसारी और उनके गुर्गों द्वारा किए गए हमले की घटना में वह द्वारिका नाथ गुप्ता की तरफ से मुख्य गवाह रहे, तो ऐसे में उनका संबंध कैसे मुख्तार से हो सकता है। मेरी पत्नी माया सिंह पर वर्ष 2014 से अब तक पर कोई मुकदमा नहीं है।  बता दें, एसपी की रिपोर्ट पर डीएम अति सिंह बंसल ने बुधवार को भीटी निवासी हजारी प्रसाद की पत्नी माया सिंह और पिता के नाम से जारी लाइसेंस को निरस्त कर दिया था।
... और पढ़ें

यूपी: डिप्टी सीएम ने दिनेश चंद्र शर्मा ने विपक्ष पर साधा निशाना, बोले-जनता तय करे विकास चाहिए या गुंडाराज  

उप मुख्यमंत्री दिनेश चंद्र शर्मा ने गुरुवार को जौनपुर जिले के नौपेड़वा में मल्हनी सीट से भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया। केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने मल्हनी के विकास के लिए ट्रिपल इंजन लगाने की सरकार बनाने पर जोर दिया। कहा कि देश-प्रदेश में भाजपा की सरकार है और मल्हनी में भाजपा का कमल खिला तो विकास की गति तेज होगी। इस चुनाव से तय होगा कि मल्हनी की जनता विकास चाहती है या गुंडाराज। 

यादवेश इंटर कॉलेज में आयोजित सभा में उन्होंने जनता से भयमुक्त होकर मतदान की अपील की। कहा कि हमारे विधायक जहां भी हैं, विकास हुआ है। विकास चाहिए तो विधायक आपका होना चाहिए। हम परिवर्तन करके ही क्षेत्र का विकास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश का वातावरण बदला है। कश्मीर में 70 साल की समस्या का निदान हुआ है। कश्मीर में आज भी आतंकी आते हैं, मगर वहां से सीधे जहन्नुम में जाते हैं।

सरकार जल्द ही तीन लाख नौकरियां देने जा रही है। निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने कहा कि मतदाता अब पौवा के लिए नहीं, बल्कि पावर के लिए मतदान करेगा। उन्होंने कहा कि निषादों को जो सम्मान मोदी योगी की सरकार ने दिया है, वह किसी ने नहीं दिया।

कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मल्हनी चुनाव प्रदेश के विकास की दिशा तय करेगा। यह तय होगा कि मल्हनी की जनता विकास चाहती है या गुंडाराज। सभा में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, उपेंद्र तिवारी, गिरीशचंद यादव, सांसद बीपी सरोज, प्रवीण निषाद, सीमा द्विवेदी सहित सभी विधायक और पदाधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

डीरेका का बदला नाम, अब होगा बनारस रेल इंजन कारखाना, केंद्र सरकार ने जारी किया पत्र 

जनसभा को संबोधित करते डिप्टी सीएम दिनेश चंद्र शर्मा
वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के बाद अब डीजल रेल इंजन कारखाना का भी नाम बदलेगा। केंद्र सरकार ने डीरेका का नाम बदलकर बनारस रेल इंजन कारखाना करने का आदेश पत्र जारी किया है। गुरुवार को तत्काल प्रभाव से नामकरण किए जाने का निर्देश दिया गया है। दो माह पूर्व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन किया गया था। 

डीजल इंजन का उत्पादन कम होने के बाद से ही नामकरण को लेकर लगभग साल भर से ही यह कवायद चल रही थी। तीन नामों का प्रस्ताव साल भर पहले भेजा गया था। इसमें दीनदयाल लोको वर्क्स, बनारस लोकोमोटिव और काशी लोकोमोटिव था। डीरेका में अब इलेक्ट्रिक इंजन का उत्पादन अधिक है।

इसलिए नाम बदलकर बनारस किए जाने को लेकर डीरेका कर्मी भी उत्साहित हैं। कर्मियों के अनुसार डीजल इंजन और इलेक्ट्रिकल इंजन का भेद खत्म हो जाएगा। अब पूरे विश्व में बनारस लोको का ही नाम जाएगा। यह बनारस वालों के लिए और भी गर्व की बात है। केंद्र सरकार की अच्छी पहल है।

डीरेका की नींव देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 23 अप्रैल 1956 में रखी थी। इसके लगभग पांच साल बाद अगस्त 1961 डीजल लोकोमोटिव वर्क्स प्रभाव में आया। जनवरी 1964 में प्रथम रेल इंजन राष्ट्र को समर्पित हुआ था।
... और पढ़ें

मुख्तार अंसारी के करीबी महेंद्र जायसवाल की संपत्ति कुर्क, भवन और भूमि को किया जब्त

मऊ के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के करीबी महेंद्र जायसवाल का घर गुरुवार को कुर्क कर दिया गया। गैंगस्टर एक्ट में वांछित महेंद्र के खिलाफ गाजीपुर जिलाधिकारी एमपी सिंह के निर्देश पर सीओ सिटी ओजस्वी चावला के नेतृत्व में पुलिस फोर्स व पीएसी की मौजूदगी में कार्रवाई की गई। महेंद्र के शहर कोतवाली क्षेत्र में स्थित मकान एवं जमीन के प्लाट को सील कर दिया गया है।

मुख्तार अंसारी पर शासन व प्रशासन का डंडा लगातार चल रहा है। मुख्तार के परिजन, करीबी, रिश्तेदार तथा गैंग से जुड़े लोगों की सूची जिला प्रशासन ने तैयार कर ली है। एक-एक कर कार्रवाई जारी है। पिछले छह महीने से चल रही कार्रवाई का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे अंसारी बंधु तथा उनके समर्थक भी चिंतित रहने लगे हैं। बहुतों ने जनपद, तो कुछ ने प्रदेश छोड़कर अन्यत्र शरण ली है।

इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को सायंकाल शहर कोतवाली क्षेत्र के गोड़ा देहाती में जिला एवं पुलिस प्रशासन ने मुनादी के बीच मुख्तार अंसारी के करीबी महेंद्र जायसवाल के दो मकानों को डुगडुबी पिटवाते हुए कुर्क करने की कार्रवाई की। साथ ही दोनों मकानों को सील कर दिया। सीओ सदर ओजस्वी चावला ने बताया कि मुख्तार अंसारी आईएस-191 गैंग का महेंद्र जायसवाल सक्रिय सदस्य है। यह गैंगेस्टर एक्ट के तहत वांछित चल रहा था।
 
... और पढ़ें

वाराणसी के मिर्जामुराद में ₹200 के जाली नोट के साथ एक गिरफ्तार, दुकानदार को देते समय ग्रामीणों ने पकड़ा 

वाराणसी के मिर्जामुराद क्षेत्र की बेनीपुर सब्जी मंडी में गुरुवार को बाइक सवार एक युवक 200 का जाली नोट दुकानदार को देने के दौरान ग्रामीणों द्वारा पकड़ा गया। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने युवक को पकड़ कर उसके पास से 200 के चार जाली नोट बरामद किए। युवक से पुलिस की पूछताछ जारी है।

मिर्जापुर जिले के नेवढ़िया घाट निवासी लक्ष्मण प्रसाद कसेरा शाम के समय अपनी बाइक से बेनीपुर गांव स्थित सब्जी मंडी में आया। एक दुकान पर वह 20 रुपये की सब्जी खरीद कर 200 का नोट दुकानदार को दिया। दुकानदार ने नोट को देखा और बताया कि यह जाली है। जाली नोट की खबर सुनते ही बाजार में लोगों की भीड़ लग गई।

इस संबंध में मिर्जामुराद इंस्पेक्टर सुनील दत्त दुबे ने बताया कि आरोपी के पास से चार जाली नोट बरामद हुए हैं। प्रारंभिक पूछताछ में उसने बताया कि उसका ससुर विंध्याचल में काम करता है और उसने ही उसे 200 के छह जाली नोट दिए थे।

छह जाली नोट में से दो को यह बाजार चला चुका है और चार अन्य को चलाने के प्रयास में था। फिलहाल पूछताछ जारी है और पता लगाया जा रहा है कि उसके पास जाली नोट कहां से आए।
... और पढ़ें

कांग्रेस नेता अजय राय ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर किया कटाक्ष, बोले-चुनावी भीड़ को अनुमति, धार्मिक परंपराओं पर रोक  

कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर हमला बोला। पूर्व विधायक ने सवाल उठाते हुए कहा कि कोरोना के भय से धार्मिक परंपराओं पर रोक लगा दी गई लेकिन चुनावी रैलियों में हजारों की भीड़ को अनुमति है। धर्म और संस्कृति की बात करने वाली भाजपा हर चीज राजनीतिक लाभ के लिए ही करती है।

गुरुुवार को कैंप कार्यालय पर प्रेसवार्ता में अजय राय ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्या राजनीतिक भीड़ महामारी रोकने वाली और सांस्कृतिक व धार्मिक भीड़ महामारी फैलाने वाली होती है। काशी में रामनगर की रामलीला, पंचक्रोशी परिक्रमा, नाटी इमली के मैदान का भरत मिलाप स्थगित कर दिया गया। परंपरा निभाने के लिए भरत मिलाप अयोध्या भवन में किया गया। 

पूर्व विधायक ने कहा कि हम सरकार के जनविरोधी फैसले का प्रतिवाद करते हैं। संविधान एवं लोकतंत्र से मिले स्वतंत्रता के अधिकार केवल राजनीति के दास नहीं बल्कि उनपर समाज का हक है। चुनाव प्रचार के लिए वर्चुअल माध्यम होने के बाद भी पीएम, सीएम प्रदेश में बड़ी चुनावी सभाएं कर रहे हैं।

दूसरी तरफ जनता की आस्था एवं सांस्कृतिक विरासत से जुड़ी ऐतिहासिक परंपराओं को महामारी के नाम पर ध्वस्त कर जनमानस की आस्था को रौंदा जा रहा है। लोकल फार वोकल की बात करने वाले बुनकरों को ही समाप्त करने पर तुले हुए हैं। बुनकरों के साथ वादाखिलाफी कर पीढि़यों के रोजगार और बनारसी साड़ी के कारोबार को खत्म करने पर उतारू हैं।
... और पढ़ें

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा खत, बुनकरों के साथ नाइंसाफी कर रही सरकार

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को बुनकरों की समस्याओं को लेकर पत्र लिखा है। पत्र में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली देने की योजना को फिर से बहाल करने की मांग की है।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पत्र में लिखा है कि मेरी जानकारी में आया है कि पिछले कुछ समय से वाराणसी के बुनकर बहुत ही परेशान और हताश हैं। पूरी दुनिया में मशहूर बनारसी साड़ियों के बुनकरों के परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं।

 


उन्होंने पत्र में लिखा है कि कोरोना महामारी और सरकारी नीतियों के चलते उनका पूरा कारोबार चौपट हो गया है जबकि उनकी हस्तकला द्वारा सदियों से उत्तर प्रदेश का नाम रौशन हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार को इस कठिन दौर में उनकी पूरी सहायता करनी चाहिए।
... और पढ़ें

फ्लैट रेट पर बिजली के लिए बुनकरों ने निकाला कैंडल मार्च, बुनकर बाहुल्य इलाकों में आयोजन

वाराणसी में फ्लैट रेट पर बिजली के लिए बुनकरों की हड़ताल जारी है। गुरुवार को बुनकरों ने कैंडिल मार्च निकालकर अपना विरोध दर्ज कराया। बुनकरों के इलाके में घर-घर से बुनकरों ने कैंडिल मार्च में हिस्सा लिया और सरकार से फ्लैट रेट पर बिजली देने की गुहार लगाई। शुक्रवार को बुनकरों का प्रतिनिधिमंडल सीएम से भी मुलाकात करेगा।

बुनकर बिरादाराना तंजीम व वाराणसी वस्त्र बुनकर संघ के संयुक्त तत्वाधान में कटेहर मस्जिद से पीली कोठी तक और लोहता में मीना बाजार से शांतिपूर्ण तरीके से हाथ में तिरंगा और कैंडल लेकर बुनकरों ने मार्च निकाला। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बुनकरों ने सरकार से फ्लैट रेट पर बिजली की मांग की।

मार्च का नेतृत्व चौदहों के सरदार मकबूल हसन, राकेश कान्त राय और अब्दुल्ला अंसारी ने किया। वक्ताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री  बनारस आ रहे हैं और उनका बुनकर संघ तहे दिल से स्वागत करता है। हम बड़ी बेसब्री से अपेक्षा करते हैं कि सीएम हम बुनकरों की मंदी व बंदी की  समस्याओं के समाधान के लिए हमारी मांगों पर विचार करेंगे।

बुनकरों की फ्लैट  रेट बहाली की आस में मुस्लिम बुनकर मस्जिदों में शुक्रवार को दुआख्वानी भी करेंगे। इस दौरान इशरत उस्मानी, अकील भाई, ज्वाला सिंह, संजय प्रधान, पार्षद हाजी ओकास अंसारी, पार्षद तुफैल अंसारी, पार्षद अफजाल अंसारी, पार्षद गुलशन अली, पार्षद बेलाल अहमद, अब्दुल सलाम, मुस्ताक भाई, मेहताब आलम, इश्तियाक असलम, अकरम अंसारी, जीशान,  जुबैर,  शैलेष सिंह, मनीष काबरा, निजाम खान, हाजी सैय्यद हसन शामिल रहे।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X