विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?
astrology

शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

स्ट्रीट वेंडर्स संवाद: पीएम बोले- देश का गरीब ईमानदार, घोटाला करने वालों ने गरीबों के सिर फोड़ा बेईमानी का ठीकरा

काशी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बगैर किसी का नाम लिए विपक्षियों पर निशाना साधा। पीएम ने गरीबों के नाम पर राजनीति करने वालों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि खुद घोटाले करने वालों ने बेईमानी का ठीकरा गरीबों का सिर फोड़ा।
प्रधानमंत्री ने मंगलवार को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि ( पीएम स्वनिधि योजना) के तहत फेरी पटरी ठेला खोमचा वालों के साथ वर्चुअल संवाद किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का गरीब ईमानदार है और आत्म सम्मान से समझौता नहीं करता है। गरीबों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने पर कुछ नहीं होने वाला कहने वाले जनधन खाते का मजाक उड़ा रहे थे।


आज वही खाता गरीबों के काम आ रहा है। गरीब देश की अर्थव्यवस्था की मुख्य धारा से जुड़ा है। गरीबों के लिए यह योजना त्योहार में रोशनी फैलाने का काम करेगा। आज आत्मनिर्भर भारत का दिन है। कोरोना को लेकर तरह-तरह की आशंकाएं जताई जा रही थी। यूपी से पलायन रोकने में रेहड़ी वालों की बड़ी भूमिका है।
... और पढ़ें

स्ट्रीट वेंडर से पीएम मोदी का संवाद: जब प्रधानमंत्री बोले, मुझे बनारस में कोई मोमोज नहीं खिलाता

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि योजना के तहत मंगलवार को फेरी पटरी व्यवसायियों से वर्चुअल संवाद क़िया। वाराणसी के दुर्गाकुंड स्थित मोमोज व काफी बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर अरविंद मौर्य से संवाद किया।
इस दौरान पीएम ने पूछा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए कितनी दिक्कतें हुई और अफसरों के कितने चक्कर लगाने पड़े? वेंडर अरविंद ने पीएम को बताया कि यूनियन बैंक ने बुलाकर 10 हजार का लोन दिया। दूसरे दिन ही खाते में पैसा आ गया।


मोमोज बनाने की विधि के बारे में पीएम ने अरविंद से जानकारी ली और मजाकिया लहजे में कहा कि मुझे बनारस में कोई मोमोज नहीं खिलाता है...सुरक्षा में लगे अधिकारी व जवान कुछ खाने नहीं देते हैं। जिस पर अरविंद ने कहा कि आप आइए सबरी की तरह पहले चख कर आपको खिलाऊंगा। पीएम ने और किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है, इसकी भी जानकारी ली।
... और पढ़ें

यूपी: चौकी में युवक की बेरहमी से पिटाई, वीडियो वायरल होने पर एसपी ने चौकी इंचार्ज को किया लाइन हाजिर

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले की एक चौकी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक युवक की बर्बरता से डंडे से पिटाई हो रही है। मामला केराकत कोतवाली क्षेत्र के थानागद्दी चौकी का है।
वायरल वीडियो में दो पुलिसकर्मी युवक को खंभे के सहारे खड़ा उसके दोनों हाथों को पकड़े हुए हैं और चौकी इंचार्ज उस पर लाठियां बरसाते दिख रहे हैं। हर लाठी के साथ युवक की चीख निकलती है। वह चिल्ला रहा है, गिड़गिड़ा रहा है, मगर चौकी इंचार्ज की लाठियां नहीं रुक रही।


पीड़ित का जुर्म इतना है कि वह बाइक पर तीन सवारी चल रहा था और पुलिस के रोकने के बाद भी नहीं रुका। वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए एसपी ने चौकी इंचार्ज को लाइन हाजिर कर दिया है। मामले की जांच सीओ केराकत को सौंपी है।
... और पढ़ें

वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर बस में लगी आग, बाल-बाल बचे यात्री

वाराणसी-गाजीपुर के रास्ते मऊ जा रही रोडवेज की जनरथ बस के टायरों में मंगलवार की रात अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद बस के अंदर मौजूद यात्रियों में भगदड़ मच गई और सभी बस से बाहर भागने लगे। हादसा गाजीपुर जिले के मरदह थाना क्षेत्र के मटेहू पुलिस चौकी के पास रात करीब साढ़े 10 बजे हुआ।
जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात करीब साढ़े 10 बजे रोडवेज की जनरथ बस वाराणसी से गाजीपुर होते हुए मऊ जा रही थी। जैसे ही वह गाजीपुर जिले के मटेहूं पुलिस चौकी के पास पहुंची, बस के पहिए से आग की लपटें उठने लगीं। देखते ही देखते आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया।


आग की जानकारी होते ही चालक ने बस रोक दी। लेकिन थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। चालक और परिचालक ने बुझाने का प्रयास किया, लेकिन टायर में लगी आग भड़क उठी। बस में आग के साथ धुंए का गुबार उठते ही यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।
... और पढ़ें
बस में लगी आग। बस में लगी आग।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी महीने कर सकते हैं काशी का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को वाराणसी आ सकते हैं। यहां नीति आयोग की ओर से मॉडल ब्लॉक के रूप में चयनित सेवापुरी ब्लॉक का दौरा करने के साथ ही मुख्यमंत्री काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य जगहों पर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने भी जा सकते हैं। इसके अलावा अधिकारियों के साथ बैठक की भी योजना बन रही है।
जिले में सेवापुरी ब्लॉक को मॉडल ब्लॉक बनाने की दिशा में काम तेज हो गया है। यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बताया जा रहा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को देर शाम वाराणसी आकर रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं।


अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से दौरे को लेकर कोई फाइनल कार्यक्रम तो नहीं आया है लेकिन सूत्रों के अनुसार, मल्हनी में होने वाले उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करने के बाद मुख्यमंत्री तीस अक्तूबर को यहां आ सकते हैं।
... और पढ़ें

चारों भाइयों का हुआ मिलन, दर्शकों के भर आए नयन, 477 साल की परंपरा के साक्षी बने काशीवासी

भरत जी पृथ्वी पर पड़े हैं। उठाए नहीं उठ रहे हैं। भगवान राम ने उन्हें जबरदस्ती उठाकर हृदय से लगा लिया। उनके सांवले शरीर के रोम-रोम खड़े हो गए। नवीन कमल के समान नयनों में प्रेम के आंसुओं की धार बह चली। श्री चित्रकूट रामलीला समिति के अयोध्या भवन का नजारा मंगलवार की शाम को बदला-बदला रहा।

अयोध्या भवन के आसपास के मकानों की छतों पर श्रद्धालु टकटकी लगाए प्रभु श्रीराम की लीला का वंदन कर रहे थे। नेमियों ने प्रभु की राह में फूल बिछाए और मिलन की नयनाभिराम झांकी को आंखों में संजोने के लिए टकटकी लगा ली। 477 साल पुरानी परंपरा के साक्षी बने नेमियों की आंखें चारों भाईयों के मिलन को देखकर सजल हो उठीं।
 
... और पढ़ें

मंगलवार का दिन अरविंद के लिए रहा मंगलमय, पीएम से बातचीत के बाद दो घंटे में बिक गए 500 मोमोज

वाराणसी के दुर्गाकुंड स्थित वेंडिंग जोन में मोमोज व कॉफी की दुकान लगाने वाले वेंडर अरविंद मौर्य के लिए मंगलवार का दिन मंगलमय रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद में अरविंद मौर्य से खुलकर बातचीत की। एक शिक्षक की भूमिका में रहे पीएम ने व्यापार आगे बढ़ाने को लेकर अरविंद को कई कारगर टिप्स भी दिए।

सुबह 11 बजे पीएम ने वर्चुअल संवाद किया तो इधर दोपहर 1 से 2 बजे तक अरविंद के 500 मोमोज एक झटके में बिक गए। सरायनंदन खोजवां निवासी अरविंद मौर्य ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी से वार्ता करके एक अलग ही अनुभूति हुई। यह उन्हीं का देन है कि लोग सुबह से बधाइयां दे रहे हैं। दुकान पर कॉफी व मोमोज के स्टॉक खत्म हो गए। शाम के समय दोबारा बनाना पड़ा। 

अरविंद ने बताया कि डेढ़ दशक से दुर्गाकुंड में पटरी पर दुकान लगाते चले आ रहे हैं। दुकान जब खुली थी तो सॉफ्टी आइसक्रीम बेचा करते थे। फिर 2010 में 9 हजार रुपये की कॉफी मशीन खरीदी। 5 रुपये के हिसाब से कॉफी बेचते थे। लेकिन बिजली नहीं रहने पर मशीन बंद हो जाती थी तो बहुत दिक़्क़त होती थी।

इसके बाद 2011 में ही सोयाबीन मोमोज बनाना सीखा और फिर उसे ही आगे जारी रखा। इस समय तंदूर मोमोज, वेज मोमोज, न्यूट्रिला मोमोज आदि कई तरह के मोमोज बना रहे हैं। दोपहर के समय फेरी-पटरी ठेला व्यवसायी समिति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। कबीरचौरा में समिति सचिव अभिषेक निगम के नेतृत्व में सम्मान किया गया। 
 


 
... और पढ़ें

तस्वीरें: भाजपा नेता के बेटे की बर्थडे पार्टी में हर्ष फायरिंग, भोजपुरी गायक को लगी गोली

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी

बलिया में खाद्यान्न घोटाले में वांछित कोटेदार गिरफ्तार, 19 लाख 50 हजार के भुगतान के गबन का आरोप

बलिया जिले में खाद्यान्न घोटाले में वांछित तत्कालीन कोटेदार वाराणसी के चितबड़ागांव थाना अंतर्गत सुजायत निवासी हृदयनारायण सिंह को मंगलवार को आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन (ईओडब्ल्यू) की टीम ने कचहरी के समीप से गिरफ्तार किया।

ईओडब्ल्यू की वाराणसी इकाई के एसपी डी प्रदीप कुमार ने बताया कि वर्ष 2002 से 2005 के बीच संपूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना के तहत श्रमिकों को श्रम के बदले खाद्यान्न देने की योजना चलाई गई थी। इस योजना में बलिया जिले के सोहांव विकास खंड के जिला पंचायत अंश के तहत 19 लाख 50 हजार का भुगतान दर्शाकर गबन किया गया था।

इस संबंध में वर्ष 2006 में बलिया जिले के नरही थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच प्रदेश सरकार ने ईओडब्ल्यू की वाराणसी इकाई को सौंप दी थी। इसी क्रम में प्रकरण में वांछित हृदयनारायण सिंह को निरीक्षक कृष्ण मुरारी मिश्र के नेतृत्व में आरक्षी शशिकांत सिंह, रोहित सिंह, सरफराज अंसारी और रामाश्रय सिंह की टीम ने गिरफ्तार किया है।
... और पढ़ें

बाहुबली विधायक विजय मिश्र पर आरोप, बेटे और बहू के नाम करा दीं 20 दुकानें

ज्ञानपुर के बाहुबली विधायक विजय मिश्र पर एक और आरोप लगा है। मकान और संपत्ति हथियाने के आरोप में विधायक, पत्नी एमएलसी रामलली और पुत्र विष्णु मिश्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा चुके रिश्तेदार कृष्णमोहन तिवारी ने अब विधायक पर प्रभाव का इस्तेमाल कर जिला पंचायत की 20 दुकानों को अपने पुत्र की फर्म के नाम आवंटित कराकर हड़पने की साजिश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है।

पत्रक में कहा गया है कि गोपीगंज नगर के छोटे चौराहे पर स्थित 30 दुकानें और प्राइमरी पाठशाला के भवन को ध्वस्त कर नई दुकानें बनाई गईं। दुकानों को गरीब तबके के लोगों को आवंटित करने की बजाए विधायक विजय मिश्र ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए 20 दुकानों को अपने बेटे विष्णु मिश्रा और बहू रूपा मिश्रा की फर्म के नाम आवंटित करा लिया।

पांच दुकानों को अपने एक करीबी को नियम के विपरीत आवंटित कराया। उन्होंने प्रकरण की जांच कराई जाए। इस संबंध में अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सुभाष चंद्र भारतीय ने कहा कि दुकानों का आवंटन नियमों के तहत ही किया गया है।
... और पढ़ें

बनारस के प्रकाश बजाज ने राज्यसभा में नामांकन कर चौंकाया, पूर्व विधायक के पुत्र हैं बजाज

राज्यसभा के उम्मीदवार के रूप में वाराणसी के प्रकाश बजाज ने मंगलवार को अंतिम समय में नामांकन कर राजनीतिक दलों को चौंका दिया। पूर्व विधायक के बेटे प्रकाश ने सपा विधायकों के समर्थन से पर्चा दाखिल किया है। हालांकि स्थानीय सपा नेता इस पूरे घटनाक्रम से बेखबर रहे।

जनता पार्टी से 1977 में विधायक रहे प्रदीप बजाज के बेटे प्रकाश बजाज ने राज्यसभा के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया है। नामांकन के बाद बजाज परिवार लखनऊ से अपने चुनाव की कमान संभाले हुए हैं। सपा एमएलसी शतरुद्र प्रकाश ने बताया कि प्रदीप बजाज काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सदस्य रहे हैं और राजनीति मेें लंबे समय से सक्रिय हैं। वाराणसी के जवाहर नगर निवासी राज्यसभा प्रत्याशी प्रकाश बजाज के पिता और पूर्व विधायक प्रदीप बजाज ने बताया कि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सभी दलों का समर्थन मिल रहा है। 
... और पढ़ें

ऊर्जांचल में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जांच में खुलासा

सोनभद्र में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। अनपरा से शक्तिनगर के बीच स्थित 18 किमी सड़क पर हवा में जानलेवा धूल जमी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से कराई गई जांच में यहां प्रति किमी हवा में सौ किलोग्राम और कुछ जगहों पर इससे भी अधिक मात्रा में 75 माइक्रोग्राम से भी छोटे कण पाए गए हैं। ये फेफड़ों को छलनी कर रहे हैं।

महज 18 किमी सड़क पर 1800 किलोग्राम धूलकण मिलने से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी सकते में हैं। इस पर प्रभावी कदम उठाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पीडब्ल्यूडी को नोटिस जारी किया है वहीं एनसीएल को ट्रीटमेंट प्लांट के निष्प्रयोज्य पानी का परियोजना क्षेत्र से गुजरने वाली सड़क पर छिड़काव कराने का निर्देश दिया है।

 सबसे खराब स्थिति अनपरा से शक्तिनगर के बीच स्थित 18 किमी राजमार्ग की है। इस पर रोजाना डेढ़ हजार से अधिक कोयला लदे ट्रकों के आवागमन और सड़क की खराब स्थिति के चलते अनपरा से शक्तिनगर तक धूल ही धूल है। हालत यह है कि आसमान में स्माग जैसी स्थिति बन जाती है।

इससे सड़क पर पैदल, बाइक, साइकिल से चलने वालों की फजीहत तो होती ही है, सड़क के आस पास रहने वालों को प्रदूषण की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एनजीटी के दबाव पर सड़क की स्थिति सुधारने के लिए नई सड़क बनाई जा रही है। सड़क चौड़ी की जा रही है लेकिन कार्य की धीमी गति और जहां-तहां खुदाई और वाहनों के चलने से धूल उड़ती है।
... और पढ़ें

यूपी: एआरटीओ दफ्तर के बाहर बन रहे थे फर्जी दस्तावेज, पुलिस ने चार जालसाजों को किया गिरफ्तार

चंदौली पुलिस और स्वाट टीम ने सोमवार को छापा मारकर एआरटीओ कार्यालय के बाहर फर्जी दस्तावेज बनाने का भंडाफोड़ किया। इस दौरान चार जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया गया। मौके से लैपटाप, प्रिंटर, मुहर और वाहनों के नकली कागजात बरामद हुए। 

एएसपी प्रेमचंद ने मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में बताया कि सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी के दफ्तर के पास फर्जी एआरटीओ कार्यालय संचालित हो रहा था। जालसाज चालकों से पैसे लेकर वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाते थे। पुलिस ने सर्विलांस व अन्य स्रोत से जांच की तो इसकी पुष्टि हुई। इस पर पुलिस टीम ने सोमवार को एआरटीओ कार्यालय के समीप कटरे में स्थित दुकानों में छापा मारा।

कार्रवाई की भनक लगने पर कई दुकानदार दुकानें बंद कर भाग गए जबकि पीडीडीयू नगर के कसाब महाल निवासी फुरकान आलम, लौंदा निवासी नाजिम अहमद, बबुरी थाना क्षेत्र के बौरी गांव निवासी प्रह्लाद विश्वकर्मा और अलीनगर के शुभम को गिरफ्तार कर लिया गया।

दुकान की तलाशी लेने पर चार लैपटाप, दो प्रिंटर, दो मुहरें, 400 स्टांप पेपर, चार जाली इंश्योरेंस पेपर, 24 रजिस्ट्रेशन पेपर, एक ड्राइविंग लाइसेंस, 18 आधार कार्ड, 16 वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट और दो मेडिकल सर्टिफिकेट बरामद किए गए। जालसाजों ने पुलिस को बताया कि काफी दिनों से वाहनों के जाली कागजात बनाने का काम कर रहे थे। इसके बदले चालकों से मोटी रकम वसूलते थे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X