विज्ञापन
विज्ञापन
शीघ्र ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी पूजन, मिलता है सुख - समृद्धि का आशीर्वाद
Puja

शीघ्र ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी पूजन, मिलता है सुख - समृद्धि का आशीर्वाद

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

बिजनौर: भाकियू का बेमियादी धरना जारी, दी आंदोलन की चेतावनी, ये हैं प्रमुख मांगे

बिजनौर जनपद में फोरलेन हाईवे निर्माण के लिए अधिग्रहित जमीन का उचित मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर भाकियू कार्यकर्ताओं का बृहस्पतिवार को छठें दिन भी बेमियादी धरना जारी रहा। चेताया मांग पूरी न होने पर अब आंदोलन तेज होगा। हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया जाएगा। ब्लाक अध्यक्ष दुष्यंत राणा ने आंदोलन को और तेज करने के लिए कमर कस लेने की अपील की।
 
भाकियू के बैनर तले शेरकोट में नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण के लिए किसानों का आंदोलन चल रहा है। आरोप है कि हाईवे के अधिकारियों ने उनकी खेती की जमीन को अधिग्रहीत कर मार्ग का निर्माण शुरू कर दिया है। पर जमीन को उचित दाम अभी तक नहीं दिया। जिससे किसान अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगाने को विवश हैं। अधिकारी भरोसा देने के बाद भी वादाखिलाफी कर रहे हैं।

अधिकारियों से कई बार वार्ता हो चुकी है। पर कोई समाधान नहीं निकल सका। भाकियू तहसील अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने अधिकारियों पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए आंदोलन को अब तेज करने का आह्वान किया।

इस दौरान कविराज सिंह, रमेश, गजेंद्र सिंह, तुफान सिंह, दीपमाला, मंजू, अजयपाल, संजय कुमार, धर्मेँद्र कुमार, रामेश्वर सिंह, तसलीम अहमद, चेतन सिंह, दुष्यंत राणा,  सुशीला देवी, दिलावर सिंह, मुखराम सिंह, अनिल कुमार, विजेंद्र सिंह, करन सिंह, चेतराम सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सोनू हत्याकांड के चार आरोपी गिरफ्तार, तमंचा बरामद, जमीनी विवाद में दिया था वारदात को अंजाम

बागपत जनपद के बिनौली थाना क्षेत्र के शेखपुरा गांव के जंगल में बुधवार की रात जमीन के विवाद में की गई युवक सोनू की हत्या के मामले में पुलिस ने नामजद चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। सभी आरोपियों को बागपत न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त तमंचा भी बरामद किया है।

शेखपुरा गांव के जंगल में बुधवार की रात जमीन के विवाद को लेकर सोनू खत्री पुत्र सूबेदीन निवासी शेखपुरा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृतक के बड़े भाई सुमेर उर्फ काला ने चार युवकों के नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

सीओ सदर ओमपाल सिंह ने बताया कि हत्या में शामिल रविकांत उर्फ रोबिन व अमित उर्फ मीत पुत्रगण इंद्रपाल व गर्व पुत्र बिट्टू निवासी बिनौली को जिवाना रंछाड चौराहा और राहुल पुत्र कय्यूम निवासी शेखपुरा को गुरुवार की सुबह दरकावदा चौराहे से गिरफ्तार किया गया है।

इस दौरान पुलिस ने रविकांत उर्फ रोबिन से हत्या में प्रयुक्त 315 बोर तमंचा, एक खोखा और कारतूस भी बरामद किए है। पुलिस ने चारों आरोपियों का चालान कर बागपत न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।
... और पढ़ें

सहारनपुर: सौ से ज्यादा बार दिए प्रार्थनापत्र, पर नहीं बन सकी महज 242 मीटर लंबी सड़क

सहारनपुर बेहट रोड पर नगर निगम क्षेत्र में चौधरी विहार कालोनी में महज 242 मीटर लंबाई की सड़क बनवाने और सफाई व्यवस्था ठीक कराने के लिए लोग सौ से ज्यादा बार प्रार्थनापत्र दे चुके हैं। हर बार उन्हें आश्वासन दे दिया जाता है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

चौधरी विहार कालोनी में रहने वाले गौरव शर्मा ने बताया कि यह कालोनी नगर निगम के वार्ड संख्या 08 में आती है। पार्षद से लेकर नगर निगम के अफसरों को बार बार प्रार्थनापत्र दिए जा रहे हैं। लेकिन कालोनी की सड़क का जलभराव का नजारा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, कालोनी में सफाई व्यवस्था भी ठीक नहीं है, स्थानीय लोगों को खुद ही नाली सफाई तक करनी पड़ती है।

गौरव शर्मा ने बताया कि वह हर मंगलवार को नगर निगम में जाकर अफसरों से इसकी शिकायत करते हैं। कभी उन्हें कह दिया जाता है कि अभी बजट नहीं है, जिस कारण निर्माण नहीं हो रहा है तो कभी कह दिया जाता है कि प्रस्ताव पारित नहीं हुआ है।

गौरव ने बताया कि उनके अलावा कालोनी में रहने वाले लोग भी लगातार मांग कर रहे हैं और उन्होंने क्षेत्रीय पार्षद से भी इस समस्या का समाधान कराने की मांग की है। उधर, नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है कि यह मामला उनकी जानकारी में नहीं है। पता किया जाएगा कि समस्या क्या है और उसका समाधान कराया जाएगा।
... और पढ़ें

सहारनपुर: पटाखा फैक्टरी में लगी भीषण आग, आधा दर्जन लोग झुलसे, कई की हालत चिंताजनक

सहारनपुर जनपद में बिहारीगढ़ थाना क्षेत्र के गांव सतपुरा में शुक्रवार सुबह एक पटाखा फैक्टरी में भयंकर आग लग गई। आग की चपेट में आने से करीब आधा दर्जन लोग झुलस गए हैं। सभी झुलसे लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। वहीं आग में झुलसे कई लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: 
भयावह हादसा: परिवार पर टूटा गम का पहाड़, मौके का हाल देख कांप गई लोगों की रूह, तस्वीरें

पटाखा फैक्टरी में आग की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। हालांकि अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। उधर, फैक्टरी में काम करने वाले मजदूरों ने बताया कि फैक्टरी में अचानक से तेज धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि आवाज सुनकर आसपास के लोग भी कांप गए। उन्होंने बताया कि इस फैक्टरी में करीब दो हजार मजदूर काम करते हैं। 

इनकी हालत गंभीर
बता दें कि मांगी (38), पूनम (42) और युवक मनोज कुमार की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें जिला अस्पताल लाया गया। जहां तीनों का उपचार किया जा रहा है। इन लोगों के साथ आये परिजनों ने बताया कि हादसे के समय फैक्टरी में काफी संख्या में मजदूर थे। इनमें अधिकतर महिलाएं थीं। उन्हें अचानक धमाके की आवाज सुनाई दी। इसके बाद आग बढ़ती चली गई।

वहीं सीएमओ डॉ. बीएस सोढ़ी ने जिला अस्पताल पहुंचकर झुलसे लोगों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद डीएम अखिलेश कुमार सिंह और एसएसपी डॉ. एस चनप्पा भी अस्पताल पहुंचे। उन्होंने झुलसे लोगों के तत्काल बेहतर उपचार के निर्देश दिए। डीएम का कहना है कि फैक्टरी का लाइसेंस था। आग के कारणों का पता लगाया जा रहा है। अभी तक छह लोगों के झुलसने की जानकारी है।
... और पढ़ें
सहारनपुर में लगी आग: पटाखा फैक्टरी में लगी भीषण आग सहारनपुर में लगी आग: पटाखा फैक्टरी में लगी भीषण आग

मेरठ: शुरू हुई 76 योजनाएं, अब सभी डाकघरों में बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में डाक विभाग द्वारा डाकघरों में 76 योजनाओं की शुरुआत कर दी गई है। सिटी और कैंट में दो काउंटर संचालित किए जा रहे हैं।

प्रवर अधीक्षक डाकघर वीर सिंह ने बताया कि नवंबर अंत तक उप डाकघर कर्मचारी और अन्य डाकघरों के कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूर्ण हो जाएगी। नवंबर अंत तक सभी डाकघरों में जाकर लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड आदि बनवा सकेंगे। अभी यह सुविधा सिर्फ सिटी डाकघर और कैंट डाकघर में दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: 
दागी था धर्मेंद्र, फिर भी मिलता रहा अलग-अलग थाने का चार्ज, इसके पीछे के कारण का अब हुआ खुलासा
 
वहीं डाक विभाग द्वारा सभी डाकघरों में 31 अक्तूबर शनिवार को आधार अपडेशन व एनरोलमेंट के लिए विशेष आधार शिविर लगाए जाएंगे। सुबह आठ बजे से शाम छह बते तक कार्य किया जाएगा। उपडाकघर अधिकारी रतन सिंह ने बताया कि आधार सेंटर पर पहुंचकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आधार अपडेट करा सकते हैं।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

सपा विधायक नाहिद हसन के खिलाफ मुकदमा दर्ज, ये है पूरा मामला

डाकघर
उत्तर प्रदेश के शामली जनपद में कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। सरकारी काम में बाधा डालने को लेकर यह कार्रवाई की गई है। नाहिद हसन ने गुरुवार को अपने समर्थकों के साथ कोतवाली में जमकर हंगामा किया था।

ये था पूरा मामला
सपा विधायक नाहिद हसन ने पीड़ितों को जेल भेजने का आरोप लगाते हुए कोतवाली में जमकर हंगामा किया था। उन्होंने तीन मामलों में घायल एवं पीड़ितों का ही शांति भंग में चालान करने का आरोप लगाया। विधायक नाहिद हसन ने कहा कि आरोपियों की बजाय पीड़ितों पर ही कार्रवाई की जा रही है। यह कौन सा न्याय है। कोतवाली में पहुंचे कैराना सीओ जितेंद्र कुमार ने विधायक को मामलों की जांच कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

एसपी नित्यानंद राय ने बताया कि विधायक गुरुवार दोपहर करीब दो बजे अपने 30-40 समर्थकों के साथ कैराना कोतवाली पहुंचे। नाहिद हसन ने कोतवाली में एसआई जय सिंह के पास हंगामा किया। कोतवाली प्रभारी के समझाने पर भी विधायक नहीं माने। इससे कोतवाली का कामकाज प्रभावित हुआ। साथ ही विधायक व समर्थकों द्वारा कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया। इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

एक्सक्लूसिव: आवास विकास के भूखंड पर निर्माण, एमडीए ने किया सील, विशाल मेगा मार्ट की तर्ज पर हुआ खेल

मेरठ में आवास एवं विकास परिषद अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने में ही लाचार नहीं है, अपनी जमीन की देखभाल में भी पूरी तरह लापरवाह है। परिषद ने जिस भूखंड का 43 साल पहले अधिग्रहण कर भूस्वामी को प्रतिकर दे दिया था, अब उस पर कब्जा कर व्यावसायिक निर्माण शुरू कर दिया गया है। बड़ी बात ये है कि परिषद के अधिकार क्षेत्र में आने वाले इस भूखंड पर हो रहे अवैध निर्माण को मेरठ विकास प्राधिकरण (एमडीए) ने सील कर दिया है।

आवास एवं विकास परिषद के निर्माण खंड-8 के अंतर्गत शास्त्री नगर में आवासीय योजना के अंतर्गत 1977 में खसरा संख्या 6042 और 6043 का अधिग्रहण किया गया था। उस समय 17.70 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से इसका प्रतिकर भूस्वामी को दे दिया गया था। इस जमीन के काफी हिस्से पर परिषद ने कब्जा लेकर भूखंड आवंटित कर दिये थे लेकिन कुछ भूखंड ऐसे ही छोड़ दिए गए।

इसी खसरा नंबर के एक भूखंड (क्षेत्रफल 511 वर्गमीटर) पर कब्जा नहीं लिया। परिषद की लापरवाही का फायदा उठाते हुए उक्त भूखंड की शहर के एक बिल्डर ने 2011 में रजिस्ट्री करा ली। कुछ दिन पहले यहां व्यावसायिक निर्माण शुरू करा दिया। 

40 पिलर पर बनाया जा रहा था व्यावसायिक कांप्लेक्स
शास्त्री नगर नई सड़क स्थित क्षेत्र परिषद के अंतर्गत आता है फिर भी परिषद ने निर्माण कार्य का संज्ञान नहीं लिया। दूसरी ओर एमडीए ने जाकर यहां सील लगा दी। भूखंड पर 40 पिलर तैयार कर कई मंजिला व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाने की तैयारी थी। सील लगाने के बाद से काम रुका हुआ है।

यह भी पढ़ें: 
भयावह हादसा: परिवार पर टूटा गम का पहाड़, मौके का हाल देख कांप गई लोगों की रूह, तस्वीरें
... और पढ़ें

प्रदेश में 16वां सबसे प्रदूषित शहर है मेरठ, लगातार बिगड़ रही हवा की सेहत, सांस लेना मुश्किल 

तीर्थ का बहाना बनाकर पाकिस्तान से भारत लौटे छह हिंदू परिवार, यूपी के इस जिले में मिला आसरा

पाकिस्तान के लोगों से परेशान होकर छह हिन्दू परिवार तीर्थ का बहाना बनाकर हिंदुस्तान चले आए। पाकिस्तान से आए हिंदुओं को मुजफ्फरनगर के मोरना में ग्राम शुक्रताल के पूर्व प्रधान नीरज रॉयल शास्त्री ने दिल्ली से लाकर खेती करने के लिए जमीन दी है जिससे उनका व उनके परिवार का गुजारा हो सके। वहीं भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान से आए हिंदुओं का स्वागत किया तथा हर संभव मदद करने की बात कही है।

तीर्थ नगरी शुकतीर्थ के पूर्व प्रधान नीरज रॉयल शास्त्री ने बताया कि उनको पता चला था कि पाकिस्तान से कुछ हिंदू परिवार जुल्म के कारण पाकिस्तान को छोड़कर हिंदुस्तान में चले आए हैं। पाकिस्तान से छह परिवार तीर्थ करने का बहाना बनाकर वहां से निकल आए और हिंदुस्तान में आकर मेहनत मजदूरी करने लगे।

नीरज रॉयल, सुनील चौधरी, राजेंद्र सिंह वीरपाल सहरावत सोनू कुमार, महक सिंह, सत्य कुमार, सोनवीर आदि लोग पाकिस्तान से आए लोगों को दिल्ली लेने के लिए पहुंच गए और इन लोगों को रहने व खाने की व्यवस्था कराई।
... और पढ़ें

पति का गलत व्यवहार, महिलाओं को बना रहा डिप्रेशन का शिकार, काउंसलिंग में हुआ चैंकाने वाला खुलासा

पतियों की गलत आदतें और बर्ताव महिलाओं को डिप्रेशन का मरीज बना रहा है। शराब पीने की लत, मारपीट और गाली गलौज से महिलाएं अवसाद का शिकार हो रही हैं। जिला अस्पताल की मानसिक रोग ओपीडी और मन कक्ष में 853 महिलाओं की काउंसिलिंग के दौरान यह बात सामने आई है। 

एक तरफ कोरोना और लॉकडाउन के बाद हालात बदले हैं, तो दूसरी तरफ पतियों का गलत व्यवहार उनके मन पर गलत असर डाल रहा है। महिलाओं में एडजस्टमेंट डिसऑर्डर (समायोजन मनोविकार) की समस्या बढ़ रही है। ओपीडी में अधिकतर महिलाओं में इसी तरह की समस्या सामने आ रही है। इसके अलावा हर दूसरी महिला डिप्रेशन से ग्रस्त पाई जा रही है।

काउंसिलिंग के दौरान पतियों को भी बुलाया गया। उन्हें समझाया गया कि घबराहट, अनिंद्रा और तनाव का बड़ा कारण दंापती के रिश्तों में तल्खी और व्यवहार भी है। काउंसिलिंग और इलाज के साथ-साथ व्यवहार में सुधार करें महिलाओं को ठीक किया जा सकता है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X