विज्ञापन
विज्ञापन

Personal Loan EMI Calculator

₹50K
₹50L
1 Month
60 Months
1%
18%
Principal Amt
Interest Payable
Monthly EMI
Total Amount Payable

क्या है पर्सनल लोन ?

पर्सनल लोन (Personal Loan) आकस्मिक ज़रूरतों के लिए कम समय में, कम दस्तावेज़ों के बैंकों से मिलने वाला कर्ज है। इससे व्यक्तियों के लिए आर्थिक इमरजेंसी के समय धन का उपयोग करना आसान हो जाता है। अपनी भुगतान क्षमता के अनुसार उधार लेना याद रखें क्योंकि जितना आप चुका सकते हैं उससे अधिक उधार लेना आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है।

किन परिस्थितिओं के लिए आप पर्सनल लोन ले सकते हैं ?

पर्सनल लोन का सबसे अहम फायदा यह है कि आपकी आकस्मिक ज़रूरतों के लिए यह सबसे कारगर है। इसके अतिरिक्त आप इलाज के लिए, शादी या दूसरे समारोहों के लिए, घूमने व आदि ज़रूरतों के लिए पर्सनल लोन ले सकते है। हालांकि, जितना कम आप उधार लेंगे, उतनी ही आसानी से आप राशि का भुगतान कर पाएंगे। इसलिए, केवल आपातकाल के मामले में उधार लें और इसलिए नहीं कि यह आसानी से उपलब्ध है।

पर्सनल लोन किस बैंक से लेना चाहिए ?

बैंक ग्राहकों को जमकर पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं। बैंक ज्यादातर दावा करते हैं कि ये कर्ज बहुत कम दरों पर दिए जा रहे हैं। ईमेल या एसएमएस के माध्यम से भी ग्राहकों को इनकी पेशकश की जाती है। लेकिन आप पहले ही ऑफर को भुना लेने की भूल न करें। बैंक का आवेदन स्वीकार कर आप और बेहतर डील का मौका गंवा सकते हैं। इसलिए अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही पर्सनल लोन लें। यह सुनिश्चित करें कि सबसे कम ब्याज दर पर कहां पर्सनल लोन उपलब्ध है।

पर्सनल लोन के लिए किन दस्तावेज़ों की जरूरत है ?

आमतौर पर पर्सनल लोन के लिए इन दस्तावेज़ों की जरूरत होती है-
पहचान के प्रमाण के लिए (Identity Proof) : पासपोर्ट/ वोटर आईडी/ आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस
पते के प्रमाण के लिए (Address Proof): आधार/ वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट
अंतिम तीन महीने का बैंक स्टेटमेंट या अंतिम छह महीने की बैंक पासबुक

कम ईएमआई (EMI) के लिए क्या करें ?

ब्याज दरों का आपकी ईएमआई पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए, सस्ती ईएमआई होने के लिए, न्यूनतम ब्याज दर की पेशकश करने वाले बैंक का चयन करना आवश्यक है। लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों द्वारा ब्याज दरों की तुलना करें।

पर्सनल लोन के लिए सिबिल (CIBIL) की क्या भूमिका है ?

पर्सनल लोन आवेदक की क्रेडिट साख पर निर्भर होता है। इसलिए सिबिल स्कोर बैंकों द्वारा आपके लोन आवेदन को मंजूरी देते समय सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। ऐसे में इसे पाने में सिबिल की भी भूमिका काफी अहम हो जाती है। यदि आपका सिबिल में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है यानी क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आपके लिए पर्सनल लोन लेना काफी मुश्किल हो जाएगा।

स्कोर के हिसाब से ब्याज दर कैसे तय होती है ?

क्रेडिट इंफोर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया (सिबिल) द्वारा दिए गए स्कोर के हिसाब से लोन की ईएमआई तय होगी। मान लीजिए आपने किसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई किया हुआ है और बैंक की ब्याज दर 8.35 फीसदी (8.35 %) है तो अगर आपका स्कोर 760 प्वाइंट्स से ऊपर है, तो 8.35 फीसदी (8.35 %)की ब्याज दर पर आपको लोन मिलेगा। 725 से 759 प्वाइंट्स होने पर 8.85 फीसदी (8.85 %)और 724 से नीचे के प्वाइंट्स पर 9.35 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से लोन मिलेगा।

आप अपना क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कैसे जान सकते हैं ?

आप अपना क्रेडिट स्कोर आसानी से जान सकते हैं। सिबिल की वेबसाइट पर आप आसानी से क्रेडिट स्कोर पता कर सकते हैं। इसके लिए www.cibil.com पर जाना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। साथ ही आपको 550 रुपये का भुगतान भी करना होगा। एक बार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस होने के बाद आप सिबिल स्कोर और रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या ब्याज दर के अतिरिक्त कोई अन्य शुल्क भी देना पड़ता है ?

ब्याज दर के अतिरिक्त ग्राहकों को पर्सनल लोन से जुड़े कई अन्य शुल्क और फीस का भुगतान भी करना पड़ता है। इनमें प्रोसेसिंग शुल्क (Processing Fee) , देर से भुगतान शुल्क, फोरक्लोजर शुल्क, पार्ट प्री-पेमेंट शुल्क आदि शामिल हैं। इसलिए किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप पहले ही अपने बैंक से इन सभी शुल्कों के बारे में सब कुछ जान लें।

समय पर ईएमआई का भुगतान करने के लिए क्या करें ?

समय पर ईएमआई का भुगतान करने के लिए आपको बचत कर इमरजेंसी फंड के तौर पर अपने पास राशि रखनी चाहिए। आर्थिक संकट से जूझने में ये फंड आपकी मदद कर सकता है। अगर आपके जीवन में कुछ बुरा हो जाता है, जैसे अगर आपकी नौकरी छूट जाती है, या आप बीमार हो जाते हैं, तो ये फंड आपके काम आ सकता है। इससे आपकी लोन चुकाने की क्षमता प्रभावित नहीं होगी।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us