विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तराखंड

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

चंपावत में टाइफाइड से बीएससी की छात्रा की मौत, कई दिनों से बुखार से थी पीड़ित 

टाइफाइड बिगड़ने से लोहाघाट पीजी कॉलेज में पढ़ने वाली बीएससी की एक छात्रा की मौत हो गई है। छात्रा को इलाज के लिए चंपावत जिला अस्पताल लाया गया था, जहां छात्रा ने बुधवार रात को उसने दम तोड़ दिया। बृहस्पतिवार को गमगीन माहौल में छात्रा का अंतिम संस्कार कर दिया गया। शोक में पीजी कॉलेज बंद रहा। 

लड़ीधूरा शैक्षिक एवं सांस्कृतिक मंच बाराकोट के अध्यक्ष नगेंद्र कुमार जोशी ने बताया कि बाराकोट ब्लॉक के गल्लागांव की रहने वाली संगीता बोहरा (18) पुत्री प्रकाश बोहरा तेज बुखार से पीड़ित थी।

संगीता लोहाघाट पीजी कॉलेज में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा थी। वह कई दिनों से बुखार से पीड़ित थी। ठीक नहीं होने पर छात्रा को एक निजी अस्पताल के बाद उसे चंपावत जिला अस्पताल लाया गया था। जिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. हर्ष सिंह ऐरी ने बताया कि डॉक्टरों ने तमाम प्रयास के बाद भी छात्रा को नहीं बचाया जा सका।
... और पढ़ें

करवाचौथ के दिन यमुनोत्री हाईवे पर दर्दनाक हादसा, महिला की मौत, तीन लोग घायल

यमुनोत्री हाईवे पर कल्याणी हरेती के पास एक अल्टो कार अनियंत्रित होकर खड्डे में जा गिरी। हादसे के दौरान आग लगने से कार स्वाह हो गई। इस हादसे में कार में सवार एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए चिन्यालीसौड़ अस्पताल पहुंचाया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षक बगसारी धनारी निवासी भजन सिंह(45) पुत्र भाव सिंह की पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में ड्यूटी लगी थी। ड्यूटी पूरी करने के बाद बृहस्पतिवार को वह अपनी अल्टो कार से वापस उत्तरकाशी लौट रहे थे। शाम करीब साढ़े पांच बजे राड़ी टॉप से नीचे उतरते समय उन्होंने रास्ते से नेपाली मूल के मुरारी, उनकी पत्नी अंजली और बेटे गोपी को अपनी कार में लिफ्ट दी।
... और पढ़ें

छात्रवृत्ति घोटाला: गीताराम नौटियाल पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, हाईकोर्ट ने याचिका की खारिज

हाईकोर्ट ने समाज कल्याण के 500 करोड़ से अधिक के छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में मुख्य आरोपी गीता राम नौटियाल की गिरफ्तारी पर रोक लगाने के लिए दायर याचिका को खारिज कर दिया है। अदालत ने इस घोटाले को गंभीर अपराध माना है। अब एसआईटी कभी भी नौटियाल को गिरफ्तार कर सकती है।

 मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। पिछली सुनवाई में निर्णय को सुरक्षित रख लिया गया था। समाज कल्याण विभाग में संयुक्त निदेशक पद पर कार्यरत गीता राम नौटियाल पर समाज कल्याण अधिकारी रहते घोटाले में शामिल होने का आरोप है।

इस मामले में गठित एसआईटी गीताराम नौटियाल के खिलाफ जांच कर रही है। एसआईटी ने कोर्ट में मामले की गोपनीय रिपोर्ट भी पेश की थी।  इसमें नौटियाल के खिलाफ पर्याप्त सबूत थे।

एसआईटी की ओर से कहा गया था कि नौटियाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और गिरफ्तारी से बचने के लिए लगातार लोकेशन बदल रहे हैं। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की खंडपीठ ने याचिका को खारिज कर दिया। 

गीताराम नौटियाल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। दोनों अदालतों ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी। इस बीच एसआईटी ने गीताराम नौटियाल पर मुकदमा दर्ज किया। गीताराम नौटियाल इसे उत्पीड़न बताते हुए एससी-एसटी आयोग गए।

आयोग ने गीताराम नौटियाल पर कार्रवाई नहीं करने के आदेश दिए। आयोग के इस आदेश को भी हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद आयोग की ओर से गिरफ्तारी पर रोक के आदेश को निरस्त कर दिया था और नौटियाल पर जुर्माना भी लगाया था।
... और पढ़ें

एक्सक्लूसिव: यूटीयू में गड़बड़ियों की एसआईटी जांच की तैयारी, शासन ने सीएम को भेजी फाइल

उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) में पीएचडी के लिए नियमों की अनदेखी सहित अन्य अनियमितताओं की जांच एसआईटी से कराने की कवायद शुरू हो गई है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार शासन ने यूटीयू प्रकरण में एसआईटी जांच के लिए मुख्यमंत्री को फाइल भेजकर अनुमति मांगी है।

राजभवन के सख्त आदेश पर शासन ने यूटीयू से गड़बड़ियों पर रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन विवि से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अब मामला एसआईटी को सौंपा जा रहा है। मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद गृह विभाग जांच के लिए एसआईटी गठित करेगा। यूटीयू में नियमों को ताक पर रखकर अभ्यर्थियों को पीएचडी की उपाधि देने का मामला सामने आया था।
... और पढ़ें
उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय

अब एसीआर में दर्ज होगी एनएचएम योजनाओं की परफॉरमेंस, हर जिले का बनेगा एक्शन प्लान 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं की परफॉरमेंस अब अधिकारियों व कर्मचारियों की एसीआर में दर्ज होगी। केंद्र सरकार की रिपोर्ट में उत्तराखंड का स्वास्थ्य क्षेत्र में खराब प्रदर्शन के बाद अब प्रत्येक जनपद के लिए योजनाओं को क्रियान्वित करने का एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा।

पहली बार उच्च स्तर पर एनएचएम योजनाओं की समीक्षा के लिए शासन ने एजेंडा तैयार कर लिया है। जल्द ही बैठक की तिथि निर्धारित की जाएगी। बैठक में प्रत्येक योजना की जनपदवार समीक्षा की जाएगी। जिलों से सीएमओ और सीएमएस पूरी तैयारी के साथ ही बैठक में उपस्थित होंगे। जिस अधिकारी को बुलाया जाएगा, वह बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होगा। 

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी राज्यों की हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथिंग कंडिशनली रिपोर्ट जारी की है। जिसमें उत्तराखंड का प्रदर्शन खराब रहा। नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक के मानकों और एनएचएम योजनाओं को क्रियान्वयन के लिए शासन नई रणनीति तैयार कर रहा है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड पुलिस का व्यापारी से अभद्रता और मारपीट का वीडियो हुआ वायरल, जांच के निर्देश 

‘जेल भेज दूंगा, जिससे बात करनी है कर ले’ ...।’ ये शब्द कहीं से भी आपको सभ्य नहीं लग रहे होंगे। दरअसल, ये अपशब्द मित्र पुलिस कही जाने वाले मुनस्यारी पुलिस के थानाध्यक्ष ने एक व्यापारी को कहे हैं, थानाध्यक्ष इतने पर भी नहीं रुके और जाति सूचक शब्दों का भी इस्तेमाल करने के साथ व्यापारी को पीटा भी।

थानाध्यक्ष की सारी बात एक वीडियो के सामने आने के बाद वायरल हो गई है। वीडियो में थाने का दीवान (हेड कांस्टेबल) भी गाली देता दिखाई दे रहा है। बुधवार को व्यापारी विक्रम सिंह जंगपांगी को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। बृहस्पतिवार को उसे जिला अस्पताल से सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी रेफर कर दिया गया। 

बुधवार को मुनस्यारी में रेस्टोरेंट चलाने वाले विक्रम सिंह जंगपांगी ने डीएम और एसडीएम मुनस्यारी को दिए पत्र में कहा था कि 14 अक्तूबर की दोपहर में मुनस्यारी के थानाध्यक्ष होटल (रेस्टोरेंट) में आए और बैठने के लिए चार कुर्सियां मांगने लगे। उस समय रेस्टोरेंट में ग्राहक बैठे थे। कुर्सियों को लेकर विवाद हुआ। विक्रम के अनुसार थानाध्यक्ष देख लेने की धमकी देकर चले गए।

रात को थानाध्यक्ष फिर रेस्टोरेंट आए और हाथापाई की और जाति सूचक शब्दों का प्रयोग किया। हाथापाई में उसे काफी चोट आई। वह थाने गया तो वहां भी उसके साथ गाली-गलौच और मारपीट की गई। पुलिस ने जबरदस्ती 250 रुपये का चालान काट दिया। बुधवार को थानाध्यक्ष ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया था। 
... और पढ़ें

इस गांव के 500 परिवारों में सुहागिनें नहीं रखतीं करवाचौथ का व्रत, पीछे है 300 साल पुरानी घटना

वायरल वीडियो
दुनियाभर में हिंदू धर्म की महिलाएं जहां धूमधाम से करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो वहीं उत्तराखंड के रुड़की में त्यागी समाज के एक गोत्र विशेष (बिकवान भारद्वाज) के करीब 500 परिवारों में यह व्रत नहीं रखा जाता है। खास बात यह है कि ये परंपरा हाल फिलहाल से नहीं बल्कि 300 वर्षों से चली आ रही है।

त्यागी कल्याण एवं विकास समिति रुड़की के कोषाध्यक्ष प्रदीप त्यागी ने बताया कि उत्तराखंड उत्तरप्रदेश के बॉर्डर पर स्थित त्यागी समाज के बाहुल्य वाले खाई खेड़ी, घुमावटी, फलौदा, बरला, छपार, खुड्डा, कुतुबपुर, भैसानी समेत 12 गांवों में 300 वर्षों से करवाचौथ का व्रत नहीं रखा जाता। इन गांवों से भारद्वाज बीकवान गोत्र के करीब 500 परिवार रुड़की शहर में आकर बसे हैं।
... और पढ़ें

हरिद्वार: गर्भवती महिला ने रेलवे स्टेशन पर दिया बच्चे को जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन से जा रही गर्भवती महिला ने लक्सर रेलवे स्टेशन पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। इसके बाद उन्हें सरकारी अस्पताल भेजा गया। जहां डॉक्टरों ने उनका प्राथमिक उपचार कर छुट्टी कर दी।

उत्तर प्रदेश के जनपद प्रतापगढ़ के अंतिम गांव निवासी संतोष कुमार यादव चंडीगढ़ में कार्य करता है। उसका छोटा भाई अंकित यादव व पत्नी पुष्पा यादव भी उसी के साथ चंडीगढ़ में रहते हैं।

पुष्पा के गर्भवती होने के कारण परिवार के लोग उसके घर पर सही देखभाल करने के इरादे से उसे लेकर अपने गांव जा रहे थे। बुधवार की शाम जैसे ही चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन से घर के लिए रवाना हुए तो रुड़की स्टेशन से ट्रेन के चलते ही पुष्पा को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड में पान मसाला के साथ मिलने वाले तंबाकू के पैकेट पर रोक

उत्तराखंड में पान मसाला के साथ अलग से मिलने वाले तंबाकू के पैकेट पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। बृहस्पतिवार को औषद्यि प्रशासन आयुक्त नितेश कुमार झा की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रदेश में फिलहाल पान मसाला संग मिलने वाले तंबाकू के पैकेट पर एक साल तक प्रतिबंध रहेगा।

आदेश में कहा गया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक विनियम 2011 के तहत प्रदेश में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध है, बावजूद इसके प्रदेश में पान मसाला के साथ छोटे-छोटे पैकेट में तंबाकू बेचा जा रहा है। इसी को देखते हुए तंबाकू के पैकेट और निकोटिन युक्त गुटखा के निर्माण, भंडारण व बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड पंचायत चुनाव: प्रदेश में कुल 69.59 फीसदी रहा मतदान, 21 अक्टूबर को होगी मतगणना

पंचायतों में इस बार मतदाताओं ने गजब का उत्साह दिखाया। तीनों चरणों में कुल मिलाकर 69.59 प्रतिशत मतदान हुआ। 12 जिलों में सबसे अधिक मतदान ऊधमसिंह नगर में, जबकि सबसे कम मतदान अल्मोड़ा में हुआ। गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी के मतदाता सबसे आगे रहे। अब 21 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी। 

पंचायत चुनाव में इस बार 4320412 मतदाताओें में से 3006378 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट के अधिकार का प्रयोग करने में सबसे आगे ऊधमसिंह नगर के मतदाता रहे। यहां करीब 84.26 प्रतिशत मतदान हुआ।

वहीं अल्मोड़ा के मतदाता सबसे पीछे रहे। गढ़वाल मंडल में दुर्गम माने जाने वाले उत्तरकाशी में 78.43 प्रतिशत मतदान हुआ तो इस मंडल के अन्य जिलों के हिसाब से सबसे अधिक है। इस मंडल में सबसे कम मतदान टिहरी गढ़वाल में हुआ। 
... और पढ़ें

पिता ने मुख्यमंत्री से लगाई बेटे की मौत की सीबीआई जांच की गुहार, नदी में डूबने से हुई थी मौत

उत्तराखंड के पौड़ी में पैडुलस्यूं स्थित बंगर गांव निवासी बुजुर्ग इंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री से बेटे के मौत की जांच सीबीआई से कराए जाने की गुहार लगाई है। उन्होंने राजस्व पुलिस व रेगुलर पुलिस की कार्यशैली पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। 

मुख्यालय पौड़ी में बंगर गांव निवासी इंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। इस मौके पर उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर 2015 को विकास खंड थलीसैंण के पपड़िया गांव के समीप पूर्वी नयार नदी में डूबने से बेटे राजपाल रावत (27 वर्ष) की मौत हो गई थी।

वह संविदा पर पोखड़ा में फार्मेसिस्ट के पद पर नियुक्त था, जो अपने सात साथियों के साथ घूमने थलीसैंण की ओर गया था। वहां वह पपड़िया गांव के समीप तीन साथियों के साथ पूर्वी नयार नदी में नहाने गया। बताया गया कि नहाने के दौरान राजपाल की मौत हो गई।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
विज्ञापन