बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

विश्व नदी दिवस आज: लाखों टन कचरा ढोती उत्तराखंड की नदियों के अस्तित्व पर संकट, तस्वीरों में देखें 

हमारी-आपकी जेब और घरों से निकला छोटा-बड़ा कूड़ा नदियों की कोख में जमा हो रहा है। वर्षभर हम जो कूड़ा-करकट, पर्यावरण के लिए घातक प्लास्टिक इधर-उधर फेंकते हैं, वह छोटे-छोटे गाड़-गदेरों, बरसाती नालों और छोटी नदियों से होते हुए बड़ी नदियों में समा जाता है।

सेनेटरी पैड्स सहित प्लास्टिक की खाली बोतलें और यहां तक कि मृत पशुओं के अवशेष भी नदियों में बहाए जा रहे हैं। देशभर में जागरूकता के अभाव में पढ़े-लिखे लोग भी नदियों के प्रति संवेदनशील नहीं हैं। 

राज्य में सरकारी मशीनरी को भी नदियों के संरक्षण के प्रति जितनी गंभीरता से कार्य करना चाहिए, उतनी गंभीरता नहीं दिखाई देती है। इसका ज्वलंत उदाहरण है कि राज्य में चल रही बड़ी सड़क परियोजनाओं में सड़क निर्माण के दौरान पहाड़ों के कटान से निकला मलबा चिन्हित डंपिंग जोन में न डालकर सीधे नदियों में ही डाला जा रहा है। यही गाद के रूप में नदी तल में जमा होकर बाढ़ और आपदाओं को जन्म देता है। इससे जलीय जीवों के जीवन के साथ ही नदियों के अस्तित्व को भी खतरा पैदा हो रहा है। 
... और पढ़ें
गंदगी से पटी हैं देहरादून की नदियां गंदगी से पटी हैं देहरादून की नदियां

उत्तराखंड:  आज एक लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्राॅप, हरिद्वार में बनाए गए 644 बूथ 

रविवार को पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। हरिद्वार तहसील में 644 बूथों पर एक लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। शनिवार को एसडीएम पूरन सिंह राणा तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभियान में किसी तरह की लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी। 

एसडीएम पूरन सिंह राणा ने अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को चिकित्साधिकारी और सीएचसी प्रभारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अभियान में सभी ड्यूटी अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि बीएचईएल में 47 बूथ बनाए गए हैं।

यहां 1926 बच्चों को दवा पिलाई जानी है। ज्वालापुर में 79 बूथों में 17 हजार बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाई जाएगी। बहादराबाद में पोलियो बूथ की संख्या 317 और हरिद्वार शहरी क्षेत्र में 206 बूथ बनाए गए हैं। हरिद्वार तहसील क्षेत्र के 644 बूथों पर पांच साल की उम्र के एक लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 

पोलियो अभियान के साथ होगा टीकाकरण 
पल्स पोलिया अभियान के साथ-साथ कोरोना टीकाकरण भी किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल वैन का प्रयोग किया जाएगा। अभी तक जनपद में रखा गया 15 लाख 70 हजार टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नहीं किया जा सका है। अभी भी लगभग सवा लाख लोग टीकाकरण से वंचित हैं। इन लोगों को टीकाकरण करने के लिए जिला प्रशासन हर दिन नए-नए प्रयोग कर रहा है।

अब नए प्रयोग के तहत पल्स पोलिया अभियान के तहत कोरोना टीकाकरण को भी जोड़ दिया गया है। पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत के पहले दिन रविवार को बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। 27 सितंबर से दो अक्तूबर तक कर्मचारी घर-घर जाकर बच्चों को पोलिया ड्रॉप पिलाएंगे।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी संबंधित परिवार के साथ बैठकर टीकाकरण से वंचित लोगों से वार्ता करेंगी। उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी। टीकाकरण के लिए तैयार होने पर संबंधित क्षेत्र में मोबाइल वैन से टीकाकरण किया जाएगा। एसीएमओ डा. अजय कुमार ने बताया कि इस संबंध में पल्स पोलिया अभियान में जुटने वाले समस्त स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देशित किया जा चुका है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड:  सियासी हलकों में आर्य की नाराजगी की चर्चाएं गरम, सीएम अचानक मंत्री के आवास पहुंचे

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके विधायक बेटे संजीव आर्य के कांग्रेस में घरवापसी की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को अचानक आर्य के यमुना कालोनी स्थित सरकारी आवास पर पहुंचे।

नाराजगी की चर्चाओं को सिरे से खारिज किया
नाश्ते की टेबल पर करीब 35 से 40 मिनट की गुफ्तगू के बाद दोनों नेताओं ने बाहर निकलकर आर्य की नाराजगी की चर्चाओं को सिरे से खारिज किया। जब आर्य से पूछा गया कि आप नाराज हैं, तो उन्होंने हैरानी जताई कि अच्छा मुझे जानकारी नहीं है कि मैं नाराज हूं। बिना किसी कार्यक्रम और फ्लीट के अचानक आर्य के घर मुख्यमंत्री के पहुंचने और उनसे लंबी मंत्रणा करने के सियासी मायने टटोले जा रहे हैं।

उत्तराखंड चुनाव 2022: राज्य के वोटरों को साधने के लिए इस बार हर दल का है बस एक ही नारा

सियासी जानकार इसे सीएम की ब्रेक फास्ट डिप्लोमेसी बता रहे हैं। चर्चा है कि आर्य भाजपा के भीतर सहज नहीं हैं। कांग्रेस के हलकों से भी ऐसी सूचनाएं आ रही हैं कि आर्य घरवापसी कर सकते हैं।

शुक्रवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने भी संकेत दिए थे कि भाजपा के कई नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं और 15 अक्तूबर के बाद सत्तारूढ़ पार्टी को पता चल जाएगा। इस बीच अचानक मुख्यमंत्री के आर्य घर जाने को मान मनोव्वल की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: देहरादून में डीएम कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे किसान तो 'जाम' हुई राजधानी, तस्वीरें...

तीनों कृषि कानून वापस करने सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर किसानों ने शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हुंकार भरी। सैकड़ों किसान ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर प्रदर्शन के लिए निकले, लेकिन पुलिस ने उनके वाहनों को पटेलनगर बाजार चौकी पर रोक दिया। यहां से किसान पैदल ही डीएम ऑफिस पहुंचे। इस दौरान भाकियू तोमर के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जमकर नोकझोंक हुई। पित्थूवाला से जैसे ही किसानों का काफिला पटेलनगर पहुंचा तो बाजार चौकी के पास पुलिस ने उनके ट्रैक्टर और वाहनों को बैरिकेडिंग लगाकर रोक लिया। बाद में किसान चौकी के पास अपने ट्रैक्टर और वाहन छोड़कर पैदल ही डीएम कार्यालय पहुंच गए। वहां भी यूनियन के कार्यकर्ताओं की पुलिस ने काफी नोकझोंक हुई। करीब तीन घंटे प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। कहा कि जल्द ही उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं होती है तो यूनियन उग्र प्रदर्शन करने को मजबूर होगी।
 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: रानीखेत की मीना बाजार में भीषण अग्निकांड, तीन सिलिंडरों के फटने से भेंट चढ़ीं 11 दुकान, तस्वीरें

किसानों का डीएम ऑफिस कूच
अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में शनिवार की तड़के राजकीय अस्पताल के समीप मीना बाजार की दुकानें भीषण आग की चपेट में आ गईं। देखते ही देखते नौ दुकानें पूरी तरह से जल गईं, जबकि दो दुकानों का सामान पूरी तरह से खाक हो गया। घटना शनिवार तड़के सवा तीन बजे की है।

तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया
सूचना मिलते ही वहां हड़कंप मच गया। दुकानों में रखे तीन सिलिंडर भी फट गए, जिससे वहां चीख पुकार मच गई। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई, तीन घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया।

प्रभावित दुकानदारों के अनुसार कुल लगभग एक करोड़ का नुकसान हुआ है, जबकि प्रशासन ने 30 लाख की क्षति का आंकलन किया है। जबकि एफएसओ केशव दत्त ने 65 लाख के नुकसान का अनुमान लगाया है। बताते हैं कि आग एक मोमो -चाऊमिन की दुकान में विद्युत शॉर्ट सर्किट के कारण से लगना शुरू हुई, जिसमें रखे गैस सिलिंडरों के फटने से आग बेकाबू हो गई। कंप्रेसर मशीन फटने से वहां और भी हड़कंप मच गया।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: किसान महापंचायत के फोटो अपलोड करने पर भाजपा नेता ने की गाली-गलौज, दी हत्या करने की धमकी

हरिद्वार के लक्सर में पिछले दिनों हुई किसान रैली में गए व्यक्ति ने महापंचायत के फोटो अपने व्हाट्सएप स्टेट्स व फेसबुक पर अपलोड किए थे।

इसके बाद से उक्त व्यक्ति को रुड़की के एक भाजपा नेता ने गाली-गलौज करने व हत्या करने की धमकी दी है। पुलिस ने शिकायत के बाद भाजपा नेता के खिलाफ गाली-गलौज व धमकी देने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
 
व्हाट्सएप स्टेट्स व फेसबुक एकाउंट पर रैली के फोटो अपलोड किए थे
ज्वालापुर कोतवाल चंद्र चंद्राकर नैथानी के मुताबिक सुभाषनगर की गली नंबर 14-ए निवासी जितेंद्र चौधरी ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया कि वह 22 सितंबर को लक्सर में हुई किसान महापंचायत में भाग लेने के लिए गए थे। रैली से आने के बाद उन्होंने अपने व्हाट्सएप स्टेट्स व फेसबुक एकाउंट पर रैली के फोटो अपलोड किए थे।
... और पढ़ें

UPSC Result: देहरादून की निहारिका ने बढ़ाया मान, हासिल की 121वीं रैंक

हरिद्वार: दहेज नहीं दिया तो देवर ने किया दुष्कर्म, पति ने दिया तीन तलाक, ससुर पर मारपीट और छेड़खानी का आरोप

दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालियों ने विवाहिता के साथ मारपीट कर घर से निकाल दिया। आरोप है कि पति ने तीन बार तलाक बोलकर तीन तलाक दे दिया।

आठ महिलाओं समेत 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज
इतना ही नहीं देवर ने दुष्कर्म किया और ससुर ने छेड़खानी की। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर आठ महिलाओं समेत 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

कुछ दिन पूर्व ही उसकी शादी कस्बे में हुई
कस्बा निवासी एक विवाहिता ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि कुछ दिन पूर्व ही उसकी शादी कस्बे में हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही ससुराल वाले दहेज कम मिलने पर प्रताड़ित करने लगे। विरोध करने पर उसके साथ मारपीट करने लगे।

देवर ने बंधक बनाकर दुष्कर्म किया
आरोप है कि देवर ने बंधक बनाकर दुष्कर्म किया। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी। यही नहीं, ससुर ने भी छेड़खानी की और विरोध करने पर मारपीट की। उसने देवर और ससुर की शिकायत पति से की तो उसने मारपीट कर तीन तलाक दे दिया।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X