विज्ञापन
विज्ञापन
नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!
Kundali

नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

उपचुनावः कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए आज जौनपुर आएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 31 अक्तूबर को जिले में होंगे। मल्हनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सिकरारा बाजार से सटे ताहिरपुर बाग में जनसभा के जरिये वह कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे। सूचना के बाद जिला व पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा रहा। हेलीपैड से लेकर मंच तक अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।  

उपचुनाव के लिए तीन नवंबर को होने वाले मतदान से 48 घंटे पहले एक नवंबर की शाम से चुनावी शोर थम जाएगा। भाजपा की ओर से चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  जिले में आ रहे हैं। वह दोपहर दो बजे हेलीकाप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और तीन बजे तक वह सभा स्थल पर रहेंगे। यहां से सीधे वाराणसी रवाना होंगे। 

 डीएम दिनेश कुमार सिंह, एसपी राजकरन नय्यर सहित पुलिस-प्रशासन के अन्य अफसरों ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर तैयारियों की जानकारी ली। भाजपा की ओर कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, सतीश सिंह आदि ने कार्यक्रम स्थल पर भूमि पूजन किया। इसके बाद मंच निर्माण का कार्य शुरू हुआ। कार्यक्रम स्थल से 70 मीटर दूर खाली खेत में हेलीपैड का निर्माण किया गया है।

खाली कराया गया बाग
सिकरारा। सीएम के कार्यक्रम स्थल को लेकर काफी देर तक असमंजस की स्थिति रही। पहले कार्यक्रम शेरवां बाजार स्थित इंटर कॉलेज में तय किया गया था, लेकिन वहां पहले से ही दूसरे दल का कार्यक्रम होने के कारण बाद में ताहिरपुर बाग का चयन किया गया। बाग में धरकार जाति के कुछ परिवार आशियाना बनाए हुए थे। आननफानन प्रशासन ने उन्हें वहां से हटवाया। बाद में उन्हें दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया गया।
... और पढ़ें
सीएम योगी आदित्यनाथ सीएम योगी आदित्यनाथ

हाईकोर्ट ने कहा- सिर्फ विवाह के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि सिर्फ विवाह करने के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं है, क्योंकि ऐसा धर्म परिवर्तन किसी विशेष उद्देश्य के लिए किया जाता है। धर्म परिवर्तन के बाद विवाह करने वाले जोड़े द्वारा संरक्षण देने की मांग में दाखिल याचिका खारिज करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति एमसी त्रिपाठी ने दिया है।

प्रियांशी उर्फ सबरीन और उसके पति ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि उन्होंने स्वेच्छा से विवाह किया है, मगर लड़की के पिता इससे खुश नहीं हैं। दंपती ने कोर्ट से अपने वैवाहिक जीवन में किसी के द्वारा हस्तक्षेप न करने और पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश देने की मांग की थी।

कोर्ट ने कहा कि इस मामले को देखने से स्पष्ट है कि लड़की जन्म से मुस्लिम है और उसने 29 जून 2020 को धर्म परिवर्तन कर हिंदू धर्म स्वीकार किया और 31 जुलाई को उन्होंने हिंदू रीति से शादी कर ली। इससे स्पष्ट है कि धर्म परिवर्तन सिर्फ विवाह करने के उद्देश्य से किया गया है।

नूर जहां बेगम केस की दी नजीर
कोर्ट ने 2014 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के नूरजहां बेगम केस की नजीर देते हुए कहा कि, इसमें हाईकोर्ट ने कहा था कि सिर्फ विवाह करने के उद्देश्य से किया गया धर्म परिवर्तन स्वीकार्य नहीं है। नूरजहां बेगम केस में कई याचिकाओं में एक ही प्रश्न था कि क्या सिर्फ विवाह करने के उद्देश्य से धर्म परिवर्तन मान्य है, जबकि धर्म बदलने वाले को स्वीकार किए गए धर्म के बारे में न तो जानकारी थी और न ही उसमें आस्था और विश्वास ।

सभी याचिकाओं में एक ही मुद्दा था कि लड़कियों ने मुस्लिम लड़के के कहने पर इस्लाम स्वीकार किया था, जबकि उनको न आस्था और विश्वास था और न ही इस धर्म के बारे में कोई जानकारी थी। कोर्ट ने कहा कि यह पवित्र कुरान के शूरा दो आयत 221 के निर्देशों के विपरीत है। अदालत ने इसे कुरान की शिक्षाओं के मद्देनजर स्वीकार्य नहीं माना है। सुप्रीमकोर्ट ने भी लिली थॉमस केस में कहा है कि इस्लाम में सच्ची आस्था के बिना सिर्फ विवाह के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं है।
... और पढ़ें

समय से निपटा लें काम, नवंबर में नौ दिन बंद रहेंगे बैंक

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। अगले महीने कई त्योहार हैं। दिवाली, गोवर्द्धन पूजा, भैयादूज, गुरु नानक जयंती समेत बैंकों में रविवार और शनिवार की छुट्टियों समेत कुल नौ छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में समय रहते बैंकिंग संबंधित जरूरतों को पूरा कर लें।

कुछ छुट्टियां लगातार तीन दिन की हो रही हैं। 14 से 16 नवंबर तक और 28 से 30 नवंबर तक तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि बैंक प्रशासन की ओर से पैसों की किल्लत दूर करनेे के लिए एटीएम आदि का इंतजाम किया जाएगा।

इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक...
01 नवंबर- रविवार
08 नवंबर- रविवार
14 नवंबर- द्वितीय शनिवार (दिवाली)
15 नवंबर- रविवार (गोवर्द्धन पूजा)
16 नवंबर- भैयादूज, चित्रगुप्त पूजा
22 नवंबर- रविवार
28 नवंबर- चौथा शनिवार
29 नवंबर- रविवार
30 नवंबर- गुरु नानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा
... और पढ़ें

कल से खुलेंगे दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व, कोविड प्रोटोकॉल पर होगा अमल

वीआईपी गैलरी में दर्शन के दौरान भक्तों की भीड़
प्रदेश स्थित दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व कल से खुल जाएंगे। इस बार 15 दिन पहले टाइगर रिजर्व को खोला जा रहा है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान रविवार को अपराह्न 12 बजे  दुधवा टाइगर रिजर्व एवं और दोपहर एक बजे पीलीभीत टाइगर रिजर्व का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे।

मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहले पर्यटन सत्र 15 नवंबर से शुरू होता था। लेकिन इस बार कुछ लोगों और संस्थाओं के आग्रह पर इसे एक नवंबर से खोलने का निर्णय किया गया है। उन्होंने बताया कि टाइगर रिजर्व में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा।
... और पढ़ें

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बनाया फर्जी ट्रस्ट, दस पर मुकदमा, तीन गिरफ्तार

प्रधानमंत्री के नाम पर आदर्श नरेंद्र दामोदर दास मोदी जन कल्याणकारी ट्रस्ट बनाकर फर्जीवाड़े करने का मामला सामने आया है। फर्जीवाड़े के लिए ट्रस्ट को निबंधन कार्यालय में रजिस्टर्ड भी कराया गया। प्रकरण को लेकर उप निबंधक सदर द्वितीय हरीश चतुर्वेदी की तहरीर के आधार पर कैंट थाने में दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

पुलिस ने शुक्रवार को इस मामले में ट्रस्ट के अध्यक्ष कबीर नगर, दुर्गाकुंड निवासी अजय पांडेय व उसके चाचा बलिया जिले के बैरिया के रवींद्रनाथ पांडेय और दोस्त अर्दली बाजार निवासी शाहबाज खान को गिरफ्तार कर अन्य सात नामजद आरोपियों की तलाश कर रही है। रवींद्रनाथ और शाहबाज ने खुद को पुलिस की पूछताछ में तथाकथित पत्रकार बताया।

उप निबंधक सदर द्वितीय के अनुसार दुर्गाकुंड क्षेत्र के कबीर नगर निवासी अजय पांडेय ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जनकल्याणकारी ट्रस्ट बीती 14 जुलाई को पंजीकृत कराया था। इसके लिए अजय ने मई महीने में आवेदन किया था। कुछ शिकायतें मिलने पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर कागजात की जांच की गई तो अजय का फर्जीवाड़ा उजागर हुआ। 
... और पढ़ें

भाजपा की गलत नीतियों के चलते प्रदेश के किसान बेहाल : अखिलेश

टूंडला उपचुनावः पुलिस चेकिंग में इनोवा कार से मिले 50 लाख रुपये

फिरोजाबाद जनपद में टूंडला विधानसभा के उपचुनाव के मद्देनजर की जा रही पुलिस चेकिंग के दौरान टूंडला-एटा मार्ग पर पचोखरा थाना पुलिस ने एक इनोवा गाड़ी से 50 लाख बरामद किया है। पुलिस ने कैश को ट्रेजरी में जमा कराते हुए इनकम टैक्स विभाग को जानकारी दी है।
 

बताया गया है कि थाना पचोखरा प्रभारी संजय सिंह शुक्रवार रात को टूंडला-एटामार्ग पर टूंडला थाना की सीमा पर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। पुलिस ने इनोवा गाड़ी up 87L 3701 को चेक किया तो गाड़ी में बड़ी मात्रा में नगदी मिली। पुलिस धनराशि को थाने में लेकर आई, अंदेशा था कि कहीं धनराशि का प्रयोग चुनाव में तो नहीं किया जा रहा है। थाने में गिनती करने पर कुल नगदी 50 लाख रुपये निकली। 

थाना प्रभारी संजय ने बताया कि उक्त धनराशि रामकैलाश गुप्ता निवासी मोहल्ला मोहन, सहावर गेट कासगंज से बरामद हुई है। रामकैलाश ने बताया कि उनका देशी घी का काम है और भारत घी नाम से जाना जाता है। कहना है कि वे पेमेंट लेकर लौटे हैं। पेमेंट कहां-कहां से लिया है, इसकी जानकारी नहीं दे सके। फिलहाल कैश सरकारी खजाने में जमा कराते हुए इसकी जानकारी अधिकारियों व आयकर विभाग को दे दी है।


एसएसपी सचिन्द्र पटेल का कहना है कि इनोवा कार से मिला के कासगंज जिले के सहावर गेट निवासी राम कैलाश गुप्ता का है। जो व्यापारी हैं। स्टेटिक मजिस्ट्रेट से कैश के संबंध में जानकारी कराई जा रही है। आयकर विभाग को भी इस बारे में सूचना दे दी गई है। आयकर विभाग की टीम भी जांच करेगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X