विज्ञापन
विज्ञापन
बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?
astrology

बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

वृंदावन में बांकेबिहारी की जय-जयकार, भक्तों की लगी कतार, आज दर्शन करेंगे दो हजार

दर्शन के लिए आए भक्त दर्शन के लिए आए भक्त

अमर उजाला एक्सक्लूसिवः मिलों में 7996 मृत किसानों का गन्ना डाल रहा माफिया 

गन्ना विभाग माफिया से पार नहीं पा सका है। पिछले साल 7186 मृत किसानों के बांड निरस्त करने वाले गन्ना विभाग को इस बार मंडल के पांच जिलों में कराए गए सर्वे में 7996 मृत किसानों के नाम पर बांड चलते मिले। गन्ना माफिया और रसूखदार किसान समिति एवं मिल कर्मियों की मिलीभगत से बांड में अभी भी खेल कर रहे हैं। 

माफिया ने किसान के नाम के आगे कुमार एवं सिंह आदि लगाकर डबल बांड बनवाए हैं। इससे किसान की कम रकबे में दोगुनी पर्ची हो जाती हैं। इससे वह समय से पहले गन्ना मिल में डाल देता है। उप गन्ना आयुक्त राजेश मिश्र के अनुसार मंडल में 947 किसानों के बांड डबल मिले हैं। इसी तरह राजस्व विभाग से खसरा-खतौनी की जांच कराने के बाद 1800 किसानों के पास वास्तविक के मुकाबले तीन हजार हेक्टेयर से ज्यादा रकबा दर्ज मिला है। 

गन्ना विभाग द्वारा संचालित गन्ना विकास समितियां, शुगर मिल और किसानों के बीच सेतु का काम करती हैं। गन्ना एक्ट के मुताबिक किसान शुगर मिल को गन्ना समितियों के माध्यम से आपूर्ति करते हैं। इसके लिए किसानों को निर्धारित फीस देकर गन्ना विकास समिति का सदस्य बनना पड़ता है। समिति अपने सदस्यों को गन्ना आपूर्ति करने के लिए बांड (अनुबंध पत्र) जारी करती हैं। इसके आधार पर किसान मिल को गन्ना आपूर्ति करते हैं। 
 
बागपत में डबल बांड के सबसे ज्यादा मामले
जिला              भूमिहीन        फर्जी किसान            मृत किसान              डबल बांड
मेरठ                 54                  01                       1389                 87
बागपत             426                 27                        3220                609
गाजियाबाद         08                   00                         44                    06
हापुड़               135                 00                        1918                 83
बुलंदशहर          84                   00                         1425                162 
कुल                     707                 28                        7996                   947

रिकॉर्ड कर रहे दुरुस्त
किसानों के भू-अभिलेखों की राजस्व विभाग से जांच में वास्तविक के मुकाबले तीन हजार हेक्टेयर से ज्यादा रकबा मिला। 7996 मृत किसानों के बांड चलते मिले। रिकॉर्ड को दुरुस्त करा दिया है। 
- राजेश मिश्र, उप गन्ना आयुक्त, मेरठ मंडल
... और पढ़ें

कानपुर: सिरफिरे ने झकरकटी बस अड्डे को बम से उड़ाने की दी धमकी, गिरफ्तार

कानपुर में परिवहन निगम के टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर सिरफिरे ने झकरकटी बस अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी दी। पुलिस ने देर शाम सर्विलांस की मदद से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। एक महिला मित्र के चले जाने से आरोपी मानसिक रूप से तनाव में है। इसलिए ऐसी हरकत की।

आज आरोपी जेल भेज भेजा जाएगा। एसपी साउथ दीपक भूकर ने बताया कि दोपहर को धमकी भरी कॉल की गई थी। मोबाइल नम्बर ट्रेस कर बेगमपुरवा, बाबूपुरवा निवासी अरशद अली खान उर्फ मुन्ना को गिरफ्तार किया गया है।

पूछताछ में अरशद ने बताया कि किदवईनगर निवासी एक युवती उसकी मित्र है। वो कुछ दिन पहले कहीं चली गई है। ये तब से उसकी तलाश कर रहा है। उसके घर पर भी गया था। इसको लेकर मानसिक तनाव में था।

इसलिए उसने धमकी भरी कॉल की। जांच में ये भी पता चला कि इसके पहले अरशद रेलवे स्टेशन, रीजेंसी अस्पताल, शांति निकेतन स्वीट हाउस में भी कॉल कर बम से उड़ाने की धमकी दे चुका है। पुलिस अन्य कई बिंदुओं पर भी जांच कर रही है।
... और पढ़ें

फिल्म एक्टर नवाज़उद्दीन सिद्दीकी और परिवार को मिली बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर रोक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फिल्म ऐक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी व परिवार के तीन सदस्यों की यौन शोषण के मामले मे गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने विवेचना जारी रखने का आदेश देते हुए पुलिस रिपोर्ट पेश होने तक गिरफ्तारी पर रोक लगायी है और विवेचना मे सहयोग देने का निर्देश दिया है। 

इनके खिलाफ सामान्य आरोप होने के कारण कोर्ट ने राहत दी है जिसमें नवाज़ुद्दीन के साथ ही उनकी मां मेहरुन्निशा और दो भाइयों फ़ैयाज़ुद्दीन और अयाजुद्दीन शामिल हैं।  बच्ची के साथ दुष्कर्म के मुख्य  आरोपी एक भाई मिनहाज़ुद्दीन के अपराध की गंभीरता को देखते हुए उसे कोई राहत,नही दी है। इसकी याचिका खारिज कर दी है। 

यह आदेश न्यायमूर्ति मनोज मिश्र तथा न्यायमूर्ति संजय कुमार पचौरी की खंडपीठ ने दिया है।  मुज़फ्फरनगर के बुधाना थाने मे नवाज़ुद्दीन की पत्नी आलिया सिद्दीकी उर्फ अंजलि पांडेय ने एफआईआर दर्ज करायी है। इसी साल 27 जुलाई को नवाज़ुद्दीन की पत्नी ने उनके और परिवार के खिलाफ बच्ची के साथ यौन उत्पीड़न व पाक्सो एक्ट के तहत दर्ज करायी है प्राथमिकी।
... और पढ़ें

यूपीः चित्रकूट में हुआ बड़ा सड़क हादसा, हाईवे पर ट्रैक्टर से टकराई बाइक, दो युवकों की मौत

इलाहाबाद उच्च न्यायालय
चित्रकूट जिले में झांसी मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग के भरतकूप थाना अंतर्गत थोथी नाले के पास अनियंत्रित ट्रैक्टर की चपेट में एक बाइक आ गई। बाइक पर तीन युवक सवार थे। जिसमें दो की मौके पर मौत हो गई।

दोनों मृतक आपस में सगे रिश्तेदार बताए गए हैं। बाइक सवार एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची।

भरतकूप थाने की पुलिस ने बाइक और ट्रैक्टर को राष्ट्रीय राजमार्ग से किनारे कर यातायात को व्यवस्थित कराया। मौका पाकर ट्रैक्टर चालक भाग निकला। जिसकी तलाश की जा रही है। पुलिस के अनुसार बाइक चालक हेलमेट नहीं पहने था। तीनों दशहरा पर्व पर मुख्यालय की ओर आ रहे थे। मृतक चित्रकूट जिले के ही निवासी हैं।
... और पढ़ें

अयोध्याः राम ने किया रावण का वध, फिल्मी रामलीला का हुआ समापन, तस्वीरें

राहत: संक्रमितों की स्वस्थ्य दर 92 फीसद, रोजाना 30 लोग दे रहे कोरोना को मात

हाथरस केसः बिटिया के गांव में फिर पहुंची सीबीआई की टीम, आरोपियों के पिता और पीड़िता के भाइयों से की पूछताछ

बिटिया प्रकरण में सीबीआई की टीम रविवार को फिर बिटिया के गांव पहुंची। सीबीआई ने मृतका व आरोपियों के परिजनों से पूछताछ की। पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम दोपहर करीब साढ़े 11 बजे मृतका के दोनों भाइयों को पूछताछ के लिए अपने साथ यहां शिविर कार्यालय ले आई। वहीं टीम कुछ देर बाद फिर से गांव पहुंची और चारों आरोपियों के पिता को अपने साथ गाड़ी से शिविर कार्यालय में पूछताछ के लिए ले आई। शाम पांच बजे तक मृतका के भाइयों से पूछताछ की गई। वहीं आरोपियों के पिता से पूछताछ जारी थी। 

बिटिया प्रकरण में सीबीआई की जांच तेजी से चल रही है। सीबीआई की टीम लगातार ग्रामीणों सहित इस प्रकरण से जुड़े सभी लोगों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज कर रही है। इस प्रकरण के हर पहलू का सीबीआई बारीकी से अवलोकन करने में जुटी हुई है। लगातार पुलिसकर्मियों, बिटिया और आरोपियों के परिजनों सहित अन्य ग्रामीणों से भी पूछताछ की जा रही है। सीबीआई की टीम लगातार गांव में पहुंचकर घटनास्थल व आरोपियों व मृतका के घरों को भी खंगाल चुकी है। रविवार की दोपहर करीब साढ़े 11 बजे सीबीआई की टीम गांव पहुंची। टीम ने मृतका के घर पहुंचकर परिजनों से कुछ जानकारी ली। 

इसके बाद सीबीआई की टीम पुलिस की सुरक्षा के साथ मृतका के दोनों भाइयों को अपने साथ पूछताछ के लिए शिविर कार्यालय ले आई। करीब आधा घंटे बाद टीम फिर से गांव पहुंची और टीम इस बार आरोपियों के घर पहुंची। चारों आरोपियों के पिताओं को अपने साथ ले जाने की बात कही। खेत में काम कर रहे सभी आरोपियों के पिता को बुलाया गया और टीम इनको पूछताछ के लिए अपने साथ ले आई। शाम करीब पांच बजे तक शिविर कार्यालय में बिटिया के भाइयों से पूछताछ की गई। शाम सवा पांच बजे बिटिया के भाइयों को पुलिस की सुरक्षा के बीच घर तक भेजा गया। वहीं आरोपियों के पिताओं से पूछताछ जारी रही। 

गांव के दो लोगों को भी पूछताछ के लिए ले गई सीबीआई 
हाथरस। गांव के दो लोगों को रविवार की सुबह सीबीआई की टीम ने पूछताछ के लिए बुलाया। इन लोगों के घटना के समय आसपास होने की बात सामने आई थी। इस बारे में पूछताछ के लिए दोनों को सीबीआई की टीम अपने साथ लेकर गई। यह टीम सुबह टीम ने दोपहर तक इनसे पूछताछ की और घटना के बारे में जानकारी ली।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X