विज्ञापन
विज्ञापन
कैसा रहेगा वर्ष 2021, जानें अनुभवी ज्योतिषाचार्यों से
astrology

कैसा रहेगा वर्ष 2021, जानें अनुभवी ज्योतिषाचार्यों से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से आज बात करेंगे मोदी, यूपी बना योजना लागू करने वाला पहला राज्य

लॉकडाउन से प्रभावित पटरी व्यवसायियों (स्ट्रीट वेंडर्स) की मदद के लिए शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि’ योजना के क्रियान्वयन में यूपी जहां देश का पहला राज्य बन गया है, वहीं लखनऊ, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर व गाजियाबाद नगर निगम भी देश के टॉप टेन निकायों में शामिल हो गए हैं। इस उपलब्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रदेश के सभी नगर निकायों के लाभार्थियों से ‘वर्चुअल’ संवाद करेंगे।

नगर विकास विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन से बर्बाद हो चुके स्ट्रीट वेंडरों के कारोबार को पुन: शुरू करने के लिए एक जून को इस योजना की शुरुआत की गई थी। तबसे अब 7 लाख से अधिक वेंडरों ने अपना पंजीकरण कराया है। इसमें से 6.40 लाख आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। इसी तरह 3.62 लाख आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं और 2.59 वेंडरों को ऋण भी दे दिया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना में यूपी के बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से सीधे संवाद करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को वैसे तो सभी नगर निकायों के लाभार्थियों से सामूहिक तौर से वर्चुअल संवाद करेंगे, लेकिन कार्यस्थल पर मौजूद तीन लाभार्थियों से विशेष तौर पर बात करेंगे। इस मौके पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन व प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार समेत सभी अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
... और पढ़ें
प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी

आगराः तीन स्ट्रीट वेंडर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवाद, प्रीति, सुमेला और पवन का हुआ चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे। इसके लिए ताजनगरी के स्ट्रीट वेंडर पवन, सुमेला और प्रीति का चयन किया गया है। लॉकडाउन में आई आर्थिक  परेशानी को तीनों ने स्वनिधि योजना में मिले 10-10 हजार रुपये के ऋण से दूर किया। सुमेला बोदला में खिलौने और प्रीति ताजगंज में नारियल पानी और फल बेचती हैं। पवन का शिल्पग्राम के पास चाय का खोखा है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में सड़कों और फुटपाथ पर सामान बेचने वाले गरीबों को 10 हजार रुपये का ऋण दिया जा रहा है। आगरा के ऐसे 8000 लाभार्थी हैं। इनमें से तीन का चयन किया गया है। इनसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वर्चुअल संवाद करेंगे। तीनों को ही जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने शिल्पग्राम में ले जाकर रिहर्सल कराया।

शिल्पग्राम और एनआईसी में होगा संवाद
तीन लाभार्थियों में से एक के साथ में एनआईसी में और बाकी दो के साथ शिल्पग्राम में संवाद होगा। चयनित किए गए तीनों स्ट्रीट वेंडर प्रीति, पवन और सुमेला के स्टॉल शिल्पग्राम में लगाकर उन्हें संवाद का तरीका और वर्चुअल बातचीत का रिहर्सल कराया गया।
 
... और पढ़ें

मार्च तक हर महीने की 24 तारीख तक रिटर्न दाखिल कर सकेंगे व्यापारी, पांच करोड़ तक के टर्न ओवर वालों को राहत

व्यापारियों की मांग को देखते हुए प्रदेश सरकार ने रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख की समय सीमा को बढ़ा दिया है। सरकार ने पांच करोड़ तक के सलाना टर्न ओवर वाले व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए अब हर महीने  की 24 तारीख तक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा तय की है। इससे पहले 20 तारीख तक ही रिटर्न दाखिल अनिवार्य था। व्यापारियों को यह सुविधा आगामी 31 मार्च तक के लिए दिया गया है। 

इससे संबंधित अधिसूचना जारी होने के बाद वाणिज्य कर आयुक्त अमृता सोनी की ओर से सभी जोनल व अन्य विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। वाणिज्य कर आयुक्त द्वारा जारी आदेश के मुताबिक पांच करोड़ तक के सालाना कारोबार करने वाले व्यापारी चालू वित्तीय वर्ष में ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह लाभ उन व्यापारियों को ही मिल सकेगा जिनका कारोबार प्रदेश में होगा। 

दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते होने वाली दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने व्यापारियों को यह सुविधा दी है। ताकि उन्हें रिटर्न दाखिल करने में कोई व्यवधान न हो। वाणिज्य कर आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह नई तिथि के आधार पर ही जीएसटी रिटर्न दाखिले की रिपोर्ट तैयार कराये।
... और पढ़ें

राज्यसभा चुनाव: यूपी और उत्तराखंड के लिए भाजपा ने किया प्रत्याशियों का एलान

भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश के लिए पार्टी ने आठ तो उत्तराखंड के लिए एक प्रत्याशी के नाम का एलान किया है। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, भाजपा महासचिव अरुण सिंह व नीरज शेखर को फिर से उच्च सदन भेजने का मौका दिया है।

भाजपा ने उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष रह चुके पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल, मुगरा बादशाहपुर (जौनपुर) की पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे, यूपी कंस्ट्रक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कारपोरेशन के अध्यक्ष व भाजपा के बृज क्षेत्र के अध्यक्ष रह चुके बी.एल. वर्मा और औरैया की पार्टी नेता गीता शाक्य को उम्मीदवार बनाया गया है। नौंवें उम्मीदवार पर भाजपा ने सस्पेंस बरकरार रखा है। ऐसी अटकलें हैं कि भाजपा निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नरेश अग्रवाल या विराज सागर दास मैदान में उतर सकती हैं।

उत्तराखंड से नरेश बंसल को उम्मीदवार घोषित किया गया है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजबब्बर की सीट 25 नवंबर को खाली हो रही है और इस कारण प्रदेश में एक सीट के लिए चुनाव भी हो रहा है। सोमवार को नामांकन का पहला दिन था लेकिन एक भी नामांकन नहीं कराया गया। दूसरी ओर , कांग्रेस इस चुनाव में पार्टी के विधायकों की संख्या को देखते हुए पहले ही किनारा कर चुकी है। हालांकि पार्टी ने अभी यह तय नहीं किया है कि उसके विधायक वोट करेंगे या नहीं। मात्र एक नाम आने पर निर्वाचन निर्विरोध होगा।



... और पढ़ें

मथुराः एक्सल गैंग के साथ पुलिस की मुठभेड़, दो लाख का इनामी बदमाश अमित बावरिया ढेर

मथुरा जनपद के नौहझील थाना क्षेत्र में एक्सप्रेस-वे के बाजना कट के निकट एसटीएफ और पुलिस ने मुठभेड़ में दो लाख के इनामी बदमाश अमित बावरिया को ढेर कर दिया। मुठभेड़ सोमवार की देर शाम उस समय हुई जब चार बदमाश अर्टिगा कार के साथ सर्विस रोड पर थे।


सूचना पर एसटीएफ नोएडा और थाना नौहझील पुलिस पहुंची तो बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने जवाबी फायरिंग कर बदमाश अमित को ढेर कर दिया, उसके तीन साथी भाग निकले। खबर लिखे जाने तक पुलिस की टीम बदमाशों को तलाशने में जुटी थीं।  

क्षेत्राधिकारी मांट धर्मेंद्र चौहान ने बताया कि बाबरिया और एक्सल गिरोह के सदस्य और दो लाख के इनामी बदमाश अमित बावरिया से सोमवार की शाम करीब साढ़े सात बजे यमुना एक्सप्रेस-वे के बाजना कट से दो सौ मीटर दूर नौहझील-पारसौली सर्विस रोड पर एसटीएफ और पुलिस से मुठभेड़ हुई है, जिसमें पुलिस की गोली लगने से बदमाश ढेर हो गया है। 
... और पढ़ें

हाथरस कांड: सीबीआई की टीम ने घटनास्थल से लिए मिट्टी के नमूने, कई लोगों से की पूछताछ

बिटिया के प्रकरण में सीबीआई की तहकीकात जारी है। सीबीआई फिर घटनास्थल पर गई और वहां से मिट्टी के नमूने अपने कब्जे में लिए। टीम ने कुछ लोगों से पूछताछ भी की। सीबीआई की टीम हालांकि गांव तो नहीं गई, लेकिन घटनास्थल पर गई। 

टीम ने फिर घटनास्थल का गहनता से निरीक्षण किया। वहां से मिट्टी के कुछ नमूने भी लिए। हालांकि यह भी चर्चा थी कि टीम गांव भी आएगी, लेकिन टीम वहां से ही वापस आ गई। टीम की पूछताछ भी जारी है। 

टीम ने सोमवार को चंदपा थाने में कुछ रिकॉर्ड देखे और इस दौरान चंदपा के तीन लोगों से भी पूछताछ की। टीम की यह पूछताछ काफी देर तक चली। अपनी कार्रवाई से सीबीआई की टीम ने मीडिया को दूर रखा।

वहीं इससे पहले रविवार को गांव से मृतका के दोनों भाइयों को पूछताछ के लिए अपने साथ शिविर कार्यालय पर ले गई थी। इसके अलावा चारों आरोपियों के पिता को सीबीआई अपने साथ गांव से लेकर गई थी। 
... और पढ़ें

बलिया हत्याकांड: पुलिस को पहले से थी साजिश की भनक, सामने आया प्रशासन की लापरवाही का मामला

सीएए बवाल: सपा नेता आजम खां के कई करीबियों समेत 110 के खिलाफ चार्जशीट

सीएए और एनआरसी के विरोध में रामपुर में 21 दिसंबर को हुए बवाल में दर्ज दो मुकदमों में कोतवाली और गंज थाने की पुलिस ने 110 लोगों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। कोतवाली में दर्ज मुकदमे में 52 लोगों के खिलाफ और गंज थाने में दर्ज मुकदमे में 58 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है। 

चार्जशीट के दायरे में आने वालों में सांसद आजम खां के कई करीबी भी शामिल हैं। 21 दिसंबर 2019 को रामपुर में सीएए और एनआरसी के विरोध में जलसे का आयोजन किया गया था। प्रशासन ने जलसे पर रोक लगा दी थी। इसके बाद भी बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकले थे। 

इस दौरान हाथीखाना चौराहे पर बवाल हो गया था। उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया था। कई सरकारी वाहनों में आग लगा दी थी। स्थिति नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले इस्तेमाल करने पड़े थे। इस बवाल में एक युवक की मौत हो गई थी। कई पुलिस वाले घायल हो गए थे। 

बवाल को लेकर पुलिस ने कोतवाली और गंज थाने में अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए थे। इनमें 250 नामजद सहित हजारों अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। कई आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। इनमें से कुछ जमानत पर बाहर भी आ चुके हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X