विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

आज गोरखपुर आएंगे पीएम मोदी, जानिए कहां और कितनी देर रहेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम पांच मिनट के लिए गोरखपुर एयरपोर्ट आएंगे। पीएम बिहार के बगहा से चुनावी जनसभा के बाद शाम 4.40 बजे हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे और 4.45 बजे विमान से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

उनके आगमन के संबंध में सभी तैयारियां पूरी हैं। एयरपोर्ट के भीतर और बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। पीएम के स्वागत के लिए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

पीएम के आगमन के संबंध में शुक्रवार को कमिश्नर, डीआईजी, डीएम व एसएसपी समेत प्रशासन व पुलिस के सभी आला अफसरों ने एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के साथ बैठक की और सभी जरूरी बिंदुओं पर चर्चा की।

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में 3 नवंबर को मतदान होना है। इस चरण का प्रचार 1 नवंबर को समाप्त हो जाएगा। दूसरे चरण में प्रचार को फाइनल टच देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार का दाैरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार की चार जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
... और पढ़ें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

हवा में घुला जहर: दिल्ली जितना ही प्रदूषित है यूपी का ये जिला, 300 के पार पहुंचा एक्यूआई

मौसम परिवर्तन के साथ हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को सहारनपुर में एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) दिल्ली के एक्यूआई के आसपास दर्ज किया गया। सहारनपुर का एक्यूआई 320 पहुंचना सेहत के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।

एक्यूआई का यह स्तर खतरनाक है, खासकर दिल और सांस के मरीजों के लिए। शनिवार को सहारनपुर का एक्यूआई 320 रहा जबकि पड़ोसी जनपद मुजफ्फरनगर में 364 और दिल्ली में 348 एक्यूआई दर्ज किया गया। एक्यूआई जब 301 से 400 तक होता है तो इसे बहुत बुरी स्थिति माना जाता है।

यह हो सकती है शारीरिक समस्या
एसबीडी जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि सर्दियों में हवा भारी रहती है, जिसकी वजह से उसमें घुले धूल और धुएं के कण जमीन के आसपास रहते हें जो सांस के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश करते हैं।

यह आम आदमी के लिए भी नुकसानदायक है। दिल और सांस के मरीजों के लिए यह बेहद खतरनाक है। इसके अलावा कुछ लोगों को आंखों में जलन की भी शिकायत रहती है। ऐसे में लोगों को घर से निकलते वक्त मास्क और चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए।

 
... और पढ़ें

सपा में शामिल होंगी अन्नू टंडन, समर्थकों सहित लखनऊ में लेंगी सदस्यता

कांग्रेस से इस्तीफा देने वालीं पूर्व सांसद अन्नू टंडन सपा में शामिल होंगी। शनिवार देर शाम उन्होंने अपने समर्थकों सहित समाजवादी पार्टी में शामिल होने की घोषणा कर दी है। अन्नू टंडन वर्ष 2009 में कांग्रेस से चुनाव जीतकर जिले की सांसद बनी थीं।

2014 व 2019 का भी चुनाव लड़ा लेकिन सफलता नहीं मिली। उपेक्षा व प्रदेश नेतृत्व से नाराज होकर उन्होंने 29 अक्तूबर को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। शनिवार शाम उन्होंने समाजवादी पार्टी में शामिल होने की घोषणा कर दी।

उन्होंने बताया कि वह दो नवंबर को दोपहर 1 बजे लखनऊ में सपा कार्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में अपने समर्थकों सहित सदस्यता लेंगी। उन्होंने अपने ऑडियो मैसेज के जरिये अपने सभी समर्थकों से सपा का साथ देने की अपील भी की है।

राष्ट्रीय संयुक्त सचिव का भी इस्तीफा
कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव व बांगरमऊ के हफीजाबाद गांव निवासी शशांक शेखर शुक्ला ने पूर्व सांसद अन्नू टंडन का समर्थन करते हुए शनिवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है। शशांक शेखर शुक्ला ने बताया कि इंदिरा गांधी की कांग्रेस और आज की कांग्रेस में बहुत फर्क है। कांग्रेस में न वह नीति रह गई व न जनसेवा की नीयत।

मालूम हो कि शशांक को बांगरमऊ उपचुनाव में प्रत्याशी बनाने का आश्वासन दिया गया था। इसके लिए वह लंबे समय से क्षेत्र में दौरा कर रहे थे। उनके साथ बबलू यादव, रणवीर कुशवाहा, सुंदर लाल गौतम, विजय द्विवेदी, सचिन शुक्ला, सुशील मौर्या, मोहम्मद सलीम, सुहैल खां ने भी कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।
... और पढ़ें

यूपी पुलिस भर्ती को दौड़ रहीं तीन सहेलियों को ट्रक ने रौंदा, दो की मौत, एक घायल

दीया बनाता कुंभकार
गोरखपुर-वाराणसी हाईवे पर बेलीपार थाना के महावीर छपरा चौराहे के पास शनिवार की सुबह पुलिस भर्ती की तैयारी के लिए दौड़ने निकलीं तीन सहेलियों को गिट्टी लदे ट्रक ने रौंद दिया। सिर पर पहिया चढ़ने से रीमा गुप्ता (18) और श्रेयजल (17) की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि प्रिया वर्मा घायल हो गई, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसे से आक्रोशित घरवालों ने सड़क जाम कर विरोध शुरू कर दिया मगर इसी बीच उधर से गुजर रहे सांसद रवि किशन व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शिव प्रकाश शाही ने लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। दुर्घटना के बाद चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया है। पुलिस ने अज्ञात चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक, महावीर छपरा चौराहे पर शनिवार की सुबह घर से रोज की भांति तमलिया, गोला निवासी रीमा गुप्ता (18) पुत्री हनुमान प्रसाद, महावीर छपरा निवासी श्रेयजल (17) पुत्री विनय वर्मा, प्रिया वर्मा पुत्री अजय वर्मा, करीना (14), नेहा (18) और जानू (15) पुत्री देवा नंद चौधरी दौड़ने के लिए इकट्ठा हुईं।
 
... और पढ़ें

हाथरसः सीआरपीएफ के 100 से ज्यादा जवान करेंगे बिटिया के परिजनों की सुरक्षा, महिला विंग भी रहेगी तैनात

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब बिटिया के परिजनों की सुरक्षा सीआरपीएफ करेगी। सीआरपीएफ के 100 से ज्यादा जवान इस परिवार की सुरक्षा में तैनात होंगे। शनिवार को सीआरपीएफ की 239वीं बटालियन रामपुर के कमांडेंट मनमोहन सिंह पहले थाना चंदपा आए और फिर बिटिया के गांव भी गए। वहां उन्होंने पूरी स्थिति का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा। माना जा रहा है कि रविवार को सीआरपीएफ स्थानीय पुलिस से इस सुरक्षा का दायित्व अपने हाथों में ले लेगी। 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया था कि पीड़ित परिवार की सुरक्षा सीआरपीएफ से कराई जाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब सरकार ने अमल करना शुरू कर दिया है। इस क्रम में सीआरपीएफ की 239 वीं बटालियन रामपुर के कमांडेंट मनमोहन सिंह शनिवार को यहां आए। वह पहले चंदपा थाने गए। उन्होंने कोतवाली निरीक्षक चंदपा लक्ष्मण सिंह से यह जानकारी ली कि बिटिया के घर पर अभी तक कितना पुलिस बल तैनात है। तदुपरांत वह खुद बिटिया के गांव पहुंचे। वहां उन्होंने बिटिया के परिजनों से पूछताछ की और वहां की स्थिति देखी। वहां सुरक्षा के इंतजाम और सुरक्षा प्वांइट भी देखे। 

कोतवाली निरीक्षक चंदपा ने उन्हें गांव की भौगोलिक स्थिति से अवगत कराया। अब बिटिया के परिजनों की सुरक्षा में सीआरपीएफ की एक कंपनी, जिसमें 80 जवान हैं, तो तैनात रहेगी ही, साथ ही महिला विंग भी वहां तैनात रहेगी। इसमें सीआरपीएफ की 25 महिला सुरक्षाकर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। कुल मिलाकर सीआरपीएफ के 105 सुरक्षाकर्मी वहां तैनात रहेंगे। सीआरपीएफ के 80 जवानों की टुकड़ी तो रामपुर की बटालियन से आएगी, वहीं महिला सुरक्षाकर्मियों को भी बुलाने की व्यवस्था की जा रही है।
... और पढ़ें

चुनाव को लेकर जिला अधिवक्ता संघ में मचा घमासान

जुए में वसूली करने पहुंचे दरोगा ने गैंगस्टर की गोली मारकर की हत्या, आरोपी दरोगा गिरफ्तार, एक सिपाही लाइन हाजिर

घाटमपुर के भदरस गांव में शुक्रवार शाम जुआ की फड़ से वसूली करने पहुंचे दरोगा ने पूर्व बीडीसी सदस्य गैंगस्टर पप्पू बाजपेई की गोली मारकर हत्या कर दी। शनिवार सुबह गांव के बाहर खेत में पप्पू का खून से लथपथ शव पड़ा मिला।

परिजनों की तहरीर पर केस दर्ज कर पुलिस ने नामजद दो आरोपियों के साथ दरोगा प्रेमवीर सिंह यादव को भी गिरफ्तार कर लिया। उसकी पिस्टल जब्त कर फोरेंसिंक जांच को भेज दी है। दरोगा के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य मिले हैं। घटनास्थल से पिस्टल की गोली का खोखा भी बरामद हुआ। 

गांव निवासी पूरन बाजपेई ने बताया कि शुक्रवार शाम करीब सात बजे गांव निवासी दुर्गा सिंह उनके लड़के पप्पू बाजपेई (45) को जुआ खेलने के लिए घर से ले गया था। वो रात को घर नहीं लौटा। शनिवार सुबह गांव के बाहर खेत में पप्पू का शव पड़े होने की सूचना गांव निवासी फौजी सोनकर ने दी।

ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस और फोरेंसिक टीम पहुंची। पूरन सिंह की तहरीर पर पुलिस ने दुर्गा सिंह, सोनू सिंह, धीरेंद्र और बड़का पर अगवा कर हत्या, साक्ष्य मिटाने समेत अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया। वहीं ग्रामीणों ने सादे कपड़ों में पहुंचे दरोगा प्रेमवीर सिंह यादव पर गोली मारने का आरोप लगाया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X