विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

प्रधानमंत्री मोदी 27 अक्तूबर को बांटेंगे 3.46 लाख पटरी व रेहड़ी दुकानदारों को ऋण

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत यूपी के रेहड़ी व पटरी दुकानदारों के 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी 27 अक्तूबर को इन रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदारों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हैं। आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्रियान्वित की जा रही है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना में प्रदेश में अब तक 6,22,167 आवेदन मिले हैं। इनमें से 3,46,150 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। इस योजना के लाभार्थी को 10 हजार रुपये ऋण के रूप में बिना धरोहर के उपलब्ध कराने का प्रावधान है। ऋण का भुगतान लाभार्थी साल भर में या इससे पहले भी कर सकता है।
... और पढ़ें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में दूसरी मेरिट से एडमिशन की अंतिम तिथि कल

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में दूसरी मेरिट से एडमिशन की सोमवार को अंतिम तिथि है। इसके बाद विवि तीसरी मेरिट जारी करेगा। अभी तक 1 लाख 30 हजार रजिस्ट्रेशन में से सिर्फ 59894 एडमिशन हुए हैं। 
सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में स्नातक के 40 कोर्सों में एडमिशन चल रहे हैं। विवि दो मेरिट जारी कर चुका है। दूसरी मेरिट से एडमिशन लेने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर रखी गई है। ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं को दूसरी मेरिट में वरीयता के पहले कॉलेज मिल गए हैं, वे अगर एडमिशन नहीं लेंगे तो फिर दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

सरकारी कॉलेजों में अब ज्यादा सीटें नहीं बची हैं। इसके चलते कई कॉलेजों में अब भी 70 फीसदी वाले छात्र-छात्राओं के नंबर नहीं आए हैं। सीसीएसयू कैंपस के विधि अध्ययन संस्थान में बीए-एलएलबी की मेरिट भी अभी 75 से ऊपर ही है। सोमवार तक कॉलेजों में कितने एडमिशन होंगे, इससे अगली मेरिट तय होगी। अभी तक दूसरी मेरिट में बहुत धीमी गति से एडमिशन हुए हैं। ब्यूरो

 
... और पढ़ें

कानपुर देहात: बासी खीर खाने से वृद्धा की मौत, 21 की हालत बिगड़ी

कानपुर देहात में रसूलाबाद कस्बे के रतनपुर गांव में बासी खीर खाने से शुक्रवार की रात अचानक 22 लोगों को उल्टी दस्त होने लगे। हालत बिगड़ने के बाद एक वृद्धा की शनिवार की सुबह मौत हो गई, जबकि अन्य 21 बीमार लोगों को सीएचसी रसूलाबाद में भर्ती कराया।

जानकारी पाकर अकबरपुर सांसद देवेंद्र सिंह भोले, एसडीएम अंजू वर्मा, सीओ रामशरण अस्पताल पहुंचे और मरीजों का हाल जाना। रसूलाबाद के रतनपुर गांव निवासी रजमोहन के बेटे गोविंद सिंह ने शुक्लन निवादा के पास नया मकान बनवाया है।

22 अक्तूबर को गृह प्रवेश के दौरान कथा हुई थी। गोविंद ने भंडारा खिलाया था। भंडारे में बची खीर को स्टील की टंकी में रखवा दिया था। शुक्रवार को यही खीर परिवारियों में बांटी गई थी। बासी खीर खाने के बाद गोविंद की चाची शिवकुमारी (65) व अन्य 21 लोगों की तबीयत बिगड़ गई।
... और पढ़ें

सत्ता के लिए लालू यादव के बेटे ने नक्सलियों से समझौता किया: सांसद मनोज तिवारी

फिल्मी रामलीला में अंगद की भूमिका निभाने आए सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि बिहार में दो पक्षीय लड़ाई है। लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने जिस माले से समझौता किया है, वो नक्सली लोग हैं। एनडीए गठबंधन पिछली बार से कहीं अधिक सीटें जीतेगा।

उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बहुत नाराज हैं, क्योंकि बिहार अब शांति के रास्ते पर निकल पड़ा है। वह मारकाट और नक्सलवाद में नहीं जाना चाहता और कांग्रेस भी उनके साथ है। वही कांग्रेस जिसने सुशांत सिंह राजपूत के केस में एक एफआईआर तक नहीं होने दी। वह सीबीआई जांच का भी विरोध कर रहे हैं। आज भी उन्होंने सीबीआई के लिए तमाम तरह की अड़चनें लगाईं हैं। ऐसे गठबंधन को बिहार जवाब देगा ही।

उन्होंने कहा कि रामलीला को बचाना बहुत जरूरी है। हमारे देश में इतने लोग साक्षर ही नहीं थे तो रामायण पढ़े कैसे होंगे, फिर भी राम जी घर-घर में हैं। सीता जी की मर्यादा घर-घर में है। रावण के अहंकार से भी हर कोई सावधान है तो रामलीला का जितना प्रचार-प्रसार हो सके, मैं उसी भूमिका में हूं। मैं रामलीला का प्रचार-प्रसार कर रहा हूं। दुनिया भर में लोग जाने कि भारत की संस्कृति भगवान राम की संस्कृति है और रावण की संस्कृति से हमेशा दूर रहना है।
... और पढ़ें

यूपी: दस्तावेज, हस्ताक्षर, मुहर व अंगूठे का क्लोन बनाकर करते जालसाजी, आठ गिरफ्तार

सांसद मनोज तिवारी
दस्तावेज के साथ हस्ताक्षर, मुहर और अंगूठे के निशान का क्लोन तैयार कर फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से करीब ढाई करोड़ रुपये की जालसाजी करने वाले गिरोह का पुलिस ने शनिवार को भंडाफोड़ किया। मामले में अधिवक्ता समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि दो लोग फरार हैं। पकड़े गए आरोपियों के पास से भारी मात्रा में क्लोन के निशान, पंद्रह सौ से ज्यादा आधार कार्ड नंबर और अन्य दस्तावेज मिले हैं। पर्दाफाश करने वाली टीम को एसएसपी ने 50 हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की है।

एसएसपी जोगिंदर कुमार ने मीडिया को बताया कि रामगढ़ताल इलाके के सुनील कुमार सिंह के खाते से बीस हजार रुपये की जालसाजी की शिकायत पुलिस को मिली थी। छानबीन में पता चला कि ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये निकाले गए थे। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि इसके पीछे बड़ा गिरोह काम कर रहा है।

लल्ला सिंह और उपेंद्र सिंह ने फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र की फ्रेंचाइजी ली थी। उसी आईडी का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी की जा रही थी। अधिवक्ता उपेंद्र रजिस्ट्री दफ्तर से नकल के माध्यम से अंगूठे के निशान और आधार कार्ड नंबर हासिल करता था। इसके बाद अन्य लोग मिलकर क्लोन की मदद से फिंगर प्रिंट तैयार करते थे और ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये फर्जी खातों में ट्रांसफर कर देते थे। बाद में एटीएम की मदद से रुपये निकाल लेते थे।

 
... और पढ़ें

बहराइच: शादी के बाद दुल्हन को रिक्शे पर घर ले गया दूल्हा, बरातियों को पैदल ही तय करना पड़ा सफर

भारत-नेपाल सीमा पर पूरी तरह आवागमन ठप है। सिर्फ जरूरी वाहनों को ही प्रवेश मिल रहा है। ऐसे में वैवाहिक कार्यक्रमों पर बड़ा असर पड़ रहा है। बांके जिला निवासी युवक का निकाह रुपईडीहा की रहने वाली युवती से हुआ है। शुक्रवार को दूल्हा रिक्शा से पहुंचा, जबकि बराती पैदल सीमा पार कर पहुंचे। वहीं निकाह के बाद देर शाम दूल्हा और दुल्हन रिक्शा से नेपाल के लिए रवाना हुए।

भारत-नेपाल सीमा पर आवागमन पूरी तरह से बंद है। नेपाल सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक नवंबर तक सीमा को सील कर दिया है। ऐसे में सीमा बंद होने से रोटी-बेटी का संबंध प्रभावित हो रहा है।

नेपाल के बांके जिला अंतर्गत भंडरिया गांव निवासी रफीक का विवाह रुपईडीहा कस्बा निवासी छोटे मेकरानी पुत्र हलीम मेकरानी की पुत्री से तय हुआ था। लेकिन बॉर्डर सील होने के कारण शुक्रवार को शादी के लिए भंडरिया गांव निवासी रफीक बरातियों संग भारत सीमा पर पहुंचा। नेपाल सरकार से वाहन के प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी। इस पर रफीक रिक्शा से रुपईडीहा पहुंचा, जहां छोटे मेकरानी की पुत्री के साथ उसका निकाह हुआ।
... और पढ़ें

आप हाथ हिलाते हुए पहुंचें स्टेशन.. घर से सामान लाएगा रेलवे, बस डाउनलोड करना होगा यह एप

कोविड-19 के संक्रमण में लगातार आ रही कमी पर सतर्कता, सावधानी बरतना जरूरी : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण में लगातार कमी आ रही है। इसके बावजूद हर स्तर पर सतर्कता और सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने आने वाले दिनों में त्यौहारों के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कराने, मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में शासन ने जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि ऐसे आयोजनों में अनुमन्य सीमा से अधिक लोग शामिल न हों। सांस्कृतिक व सार्वजनिक आयोजन स्थलों सहित अन्य स्थानों पर कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के संबंध में पब्लिक एड्रेस सिस्टम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

बुजुर्गों, व लक्षण वाले लोगों को ऐसे आयोजनों में सम्मिलित नहीं होने की सलाह दी जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इस प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में आयोजित न हों।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X