विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सुप्रीम कोर्ट में गृह विभाग के सचिव तलब, नाबालिग मुस्लिम लड़की ने दाखिल की थी याचिका

नाबालिग लड़की ने प्रेमी से किया था निकाह, पिता ने दर्ज कराया था अपहरण का मुकदमा

19 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

शुक्रवार, 20 सितंबर 2019

पटना एयरपोर्ट के रनवे पर फंसा दमकल, दो विमानों को वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा

पटना एयरपोर्ट के रनवे पर क्रैस फायर टेंडर वाहन खराब होने के चलते दिल्ली और कोलकाता से आ रहे विमान को डायवर्ट कर वाराणसी एयरपोर्ट में लैंडिंग कराई गई। दोनों विमान घंटो लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर खड़े रहे। इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

पटना एयरपोर्ट के रनवे के पास स्थिति झाड़ियों में बुधवार को आग लग गई। इसे बुझाने पहुंचा क्रैस फायर टेंडर लौटते समय रनवे पर ही खराब हो गया। इस पर नई दिल्ली से पटना जा रहे इंडिगो के विमान संख्या 6ई 811 को डायवर्ट कर वाराणसी एयरपोर्ट पर भेज दिया गया जो 1:20 बजे पहुंचा।

इसमें 175 यात्री सवार थे। दो घंटे 48 मिनट ठहरने के बाद विमान वाराणसी एयरपोर्ट से शाम 4:08 बजे पटना के लिए रवाना हुआ। स्पाइसजेट का विमान एसजी 6258 जो कोलकाता से पटना जा रहा था, उसे भी वाराणसी एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया।
... और पढ़ें

वाराणसी : जिस रास्ते जाता है बाबा का प्रसाद, उस सड़क पर भी बह रहा सीवर

वाराणसी शहर के लिए नासूर बन चुकी सीवर समस्या अब काशी के धर्मावलंबियों की आस्था पर चोट करने लगी है। काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में सड़कों पर सीवर ओवरफ्लो होकर बह रहा है। इसी रास्ते से काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ का प्रसाद भी मंदिर तक जाता है। इस मामले को क्षेत्रीय पार्षदों ने पिछले दिनों नगर निगम में हुई बैठक में भी उठाया था। बावजूद इसके सीवर समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र के जंगमबाड़ी और बंगाली टोला क्षेत्र में पिछले एक महीने से सीवर सड़कों पर बह रहा है। काशी आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु इसी रास्ते से होकर गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्य जगहों पर जाते हैं। बुधवार को जब शयन भोग आरती के लिए नाटकोट क्षेत्रम से जाने वाला बाबा का प्रसाद लेकर सेवादार निकले तो उन्हें भी सीवर के बीच से होकर गुजरना पड़ा।

रास्ते में बह रहा सीवर का पारी

इससे नाराज लोगों और श्रद्धालुओं ने इसकी जानकारी जलकल को भी दी, मगर अधिकारी लापरवाह बने रहे। पांडेय हवेली के पार्षद चंदू दादा और जंगमबाड़ी के पार्षद गोपाल यादव ने कहा कि हम लोगों ने शिकायत की। सदन में हंगामा कर लिया, लेकिन समस्या जस की तस है। सभी अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला है, लेकिन कोई भी इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।
... और पढ़ें

बीएचयू प्रकरणः एमएचआरडी तक पहुंची छात्राओं की आवाज

बीएचयू जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर शैल कुमार चौबे की निलंबन से बहाली का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इसके विरोध में 27 घंटे तक छात्राओं के धरना-प्रदर्शन के बाद महिला आयोग ने कुलपति से रिपोर्ट मांगी थी और अब अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। 

उन्होंने अपने पत्र में शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं के उत्पीड़न पर चिंता जताई है। अक्तूबर 2018 में पुणे में शैक्षणिक टूर के दौरान छात्राओं पर अश्लील कमेंट की शिकायत, जांच में आरोप सही पाए जाने पर निलंबन और फिर कार्यकारिणी परिषद की बैठक के बाद बहाली पर सवाल खड़ा किया है। 

अध्यक्ष ने कमेटी के उस फैसले का भी जिक्र किया है जिसमें सदस्यों ने कैंपस में यौन उत्पीड़न, लैंगिक उत्पीड़न आदि के मामलों पर ठोस कदम उठाने की बात कही है। साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्री से इस तरह के मामलों पर जीरो टालरेंस की नीति अपनाते हुए प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में ऐसी घटनाओं पर अंकुश न लग पाने पर मंत्रालय की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए हैं।
... और पढ़ें

आज काशी आएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, बाढ़ प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

पूर्वांचल में गंगा का लगातार जलस्तर बढ़ रहा है। वाराणसी सहित आसपास के जिलों के गांवों में गंगा का पानी घुस गया है। इससे उनका संपर्क टूट गया है। वहीं बाढ़ के हालातों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार नजर बनाए हुए हैं। इसी स्थिति को देखते हुए सीएम योगी आज वाराणसी में बाढ़ का जायजा लेने पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को पहले प्रयागराज आएंगे। प्रयागराज में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के दोपहर बाद वह बनारस आएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री लंका स्थित सामने घाट, सरैया, कोनिया सहित अन्य इलाकों का निरीक्षण करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले 17 सितंबर को बलिया जिले का दौरा किया था। जहां उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को बाढ़ पीढ़ितों को हर संभव मदद करने का आदेश दिया था।

इसके साथ ही उन्होंने बाढ़ से प्रभावित लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा था कि इस दैवी आपदा की घड़ी में सरकार आपके साथ खड़ी है। आपको किसी भी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। यह आपसे उत्तर प्रदेश सरकार का वादा है। 12 घंटे के अंदर सभी पीड़ितों को जितना नुकसान हुआ है, मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

बलिया: रागिनी हत्याकांड में कोर्ट का बड़ा फैसला, चार को भेजा जेल, सजा पर सुनवाई आज

बलिया जिले के चर्चित रागिनी हत्याकांड में न्यायालय अपर सत्र एवं विशेष न्यायाधीश चंद्रभानु सिंह की अदालत ने गुरुवार को रागिनी हत्याकांड की सुनवाई करते हुए कृपाशंकर तिवारी समेत चार को दोषी करार देते हुए जेल भेज दिया। सजा पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

वादी बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के बजहां गांव निवासी जितेंद्र कुमार दुबे ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि आठ अगस्त 2017 को सुबह करीब सात बजे उसकी पुत्री रागिनी 16 सलेमपुर स्थित संस्कार भारती विद्या मंदिर में पढ़ने जा रही थी। इस दौरान अभियुक्तगण कृपाशंकर तिवारी, प्रिंस उर्फ  आदित्य तिवारी, नीरज तिवारी, सोनू तिवारी और राजू यादव ने पीछा किया।



इसके बाद रास्ते में स्थित काली मंदिर के पास बाइक से अभियुक्तों ने गिरा दिया। इसके बाद सोनू तिवारी ने मेरी पुत्री रागिनी तिवारी ने बाल पकड़ा, नीरज ने हाथ पकड़ा और कृपाशंकर तिवारी ने पैर पकड़ा और प्रिंस ने अपने हाथ में लिये चाकू से रागिनी के गर्दन पर प्रहार किया। जिससे रागिनी गंभीर रूप से जख्मी हो गई।
... और पढ़ें

वाराणसी : बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटने के दौरान दीवार से गिरे जिलाधिकारी, बाल-बाल बचे

पूर्वांचल में वाराणसी समेत आसपास के जिलों में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे पूर्वांचल के गांवों में बाढ़ की भयावह स्थिति बन गई है। जिलों में बाढ़ पीड़ितों के राहत कैंप लगाए गए हैं। साथ ही प्रशासनिक अधिकारी पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं। वहीं वाराणसी में भी जिलाधिकारी बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री देने पहुंचे, लेकिन इसी बीच वह हादसे का शिकार हो गए। उनके साथ ही एनडीआरएफ के दो जवान भी जख्मी हो गए हैं।



वाराणसी के कोनिया में जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री देने के लिए गए थे, वहीं राहत सामग्री बांटने के दौरान दीवार गिर गई। उनके साथ ही एनडीआरएफ के दो जवानों पर भी दीवार गिरी है। डीएम दीवार पर बैठ कर पीड़ितों को राहत सामग्री बांट रहे थे। दीवार गिरने के साथ ही जिलाधिकारी भी गिर गए। हादसे में जिलाधिकारी के साथ कई कर्मचारियों को चोटें आई हैं। चोट लगने के बाद भी डीएम ने ढाब इलाके का निरीक्षण किया।इसके बाद बाद जिलाधिकारी आवास पर पर पहुंच गए। आवास पर चिकित्सकों की टीम भी ने पहुंचकर उनका इलाज किया।

हादसे में जिलाधिकारी और जवानों को मामूली रूप से चोट आई है। मौके पर मौजूद एसएसपी आनंद कुलकर्णी के साथ अन्य अधिकारियों के साथ डीएम सुरेंद्र सिंह ने मोटर बोट पर गिरी ईंटों को अपने हाथों से उठाकर नीचे फेंका।
... और पढ़ें

सोनभद्र : संपत्ति विवाद में सौतेले बेटे ने मां को चाकू से गोदकर मौत के घाट उतारा

सोनभद्र जिले के कोन थाना क्षेत्र के कचनरवा गांव में गुरुवार को एक युवक अपनी सौतेली मां और क्षेत्र पंचायत सदस्य रागिनी देवी(25) की चाकू से गोदकर हत्या कर दी। मामला संपत्ति विवाद से जुड़ा हुआ है। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी भागने लगा। आसपास के लोगों ने उसको पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी ले गई।

कचनरवा गांव निवासी रागिनी देवी क्षेत्र पंचायत सदस्य थी और वह अपने तीन वर्षीय एक पुत्र के साथ रहती थी। गुरुवार अपराह्न करीब तीन बजे अचानक विष्णु गुप्ता अपनी सौतेली मां रागिनी के घर पहुंच कर चाकू से ताबड़तोड़ उस पर वार करने लगा।

हत्यारोपी से बचने के महिला खून से लथपथ होकर घर के बाहर बरामदे तक निकल कर चिल्लाने लगी। शोर-शराबा सुनकर जब तक आसपास के लोग पहुंचते, उसकी मौत हो गई। उधर घटना का अंजाम देकर हत्यारोपी बस पर बैठ कर भागने की फिराक में था। लेकिन कुछ ग्रामीणों ने विष्णु गुप्ता को पकड़ कर पुलिस को सुचना दी।
... और पढ़ें

बलिया : सीएम साहब का आदेश ठेंगे पर, टेंट में रात गुजार रहे बाढ़ पीड़ित, राहत सामग्री भी नहीं पहुंची

बलिया में बाढ़ राहत कार्य पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है। अब तक ना तो बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि मिली है और ना ही राहत सामग्री। हद तो तब हो जाती है जब पता चलता है कि शासन की ओर से राहत सामग्री 16 और 17 सितंबर के बीच ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेज दी गई हो। इसके बावजूद अब तक संबंधित अधिकारियों ने राहत सामग्री बाढ़ पीड़ितों तक नहीं पहुंचाई है।

यही नहीं, मुख्यमंत्री के आदेशों को भी जिला प्रशासन ने ठेंगा दिखा दिया। मुख्यमंत्री के आदेश के तीन दिन बाद भी बाढ़ पीड़ित करीब ढाई हजार परिवारों को अब तक सामुदायिक भवनों और स्कूलों में शरण नहीं दी गई है। यह परिवार आज भी खुले आसमान के नीचे और टेंटों में जीनों को मजबूर हैं।



गौरतलब है कि मंगलवार 17 सितंबर को बाढ़ पीड़ितों की पीड़ा जाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलिया के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंनें अधिकारियों से 12 घंटे के अंदर बाढ़ पीड़ितों को सहायता राशि देने और राहत सामग्री बांटने को कहा था।
... और पढ़ें

पूर्वांचल के इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी सहित आसपास के जिलों में आपराधिक घटना हर दिन घटती रहती हैं। आजमगढ़, जौनपुर, बलिया, सोनभद्र में आपराधिक घटनाएं हुईं। जौनपुर में लूट, आजमगढ़ में वाहन चोरों को गिरफ्तार किया गया है।

आजमगढ़ जिले की शहर कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को ओएलएक्स एप के जरिए ऑनलाइन चोरी के वाहन बेचने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। इनके पास से चोरी के नौ वाहन, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर और तीन मोबाइल और काफी संख्या में फर्जी आईडी बरामद हुई।

क्लिक कर पढ़ें खबर : 
यूपी : ओएलएक्स पर बेचते चोरी के वाहन, पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक बेच चुके थे 700

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में लूट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बुधवार को भी दिनदहाड़े एक युवक से चाकू के दम एक लाख रुपये लूट लिए थे, और वहीं देर रात को भी जिले में एक लूट होने का मामला सामने आया है।

क्लिक कर पढ़ें खबर : जौनपुर : फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी से 25 हजार की लूट, असलहे की मुठिया से सिर पर किया हमला
... और पढ़ें

यूपी : ओएलएक्स पर बेचते चोरी के वाहन, पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक बेच चुके थे 700

आजमगढ़ जिले की शहर कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को ओएलएक्स एप के जरिए ऑनलाइन चोरी के वाहन बेचने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। इनके पास से चोरी के नौ वाहन, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर और तीन मोबाइल और काफी संख्या में फर्जी आईडी बरामद हुई।

पूछताछ के दौरान गिरोह के सदस्यों ने बताया कि चोरी के एक वाहन को तीन से चार लोगों को बेचते थे। अब तक इस गिरोह द्वारा करीब सात सौ से अधिक लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाकर वाहन बेच चुके हैं। इस गिरोह के सदस्य प्रदेश के अन्य जिलों में भी सक्रिय हैं।

एसपी त्रिवेणी सिंह के मुताबिक गिरफ्तार बदमाशों में कप्तानगंज थाने के वाजिदपुर गांव निवासी अंशदीप सिंह उर्फ टिंकू, इसी थाने के टहर किसुनदेवपुर गांव निवासी अंकित यादव और अहरौला थाने के मंगारीपुर गांव निवासी सरविंद यादव का नाम शामिल है। एसपी ने बताया कि थाना सिधारी और जहानागंज में ओएलएक्स कंपनी के जरिए फर्जी तरीके के सामान बेचने की रिपोर्ट दर्ज हुई।
... और पढ़ें

वाराणसी : रेल राज्यमंत्री ने विद्युत रेल इंजन का किया लोकार्पण, ड्राइवर सीट पर बैठकर ली जानकारी

रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगडी ने गुरुवार को डीजल रेल इंजन कारखाना में पुष्पों से सुसज्जित 275वें विद्युत रेल इंजन डब्ल्यूएपी-7 का लोकार्पण किया। इसके पूर्व उन्होंने महाप्रबंधक रश्मि गोयल और अन्य प्रमुख अधिकारियों के साथ रेल इंजन के ड्राइवर कैब का निरीक्षण किया। साथ ही रेल इंजन से संबंधित महत्वपूर्ण तकनीकियों के बारे में जानकारी ली।

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि डीरेका ने ग्राहकों की परिवर्तनशील मांगों के अनुरूप अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया है। डीरेका के विकास व कामगारों के तकनीकी कौशल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डीरेका की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति और निर्माणाधीन रेल इंजनों के विकास व निर्माण की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।



महाप्रबंधक ने रेल इंजन उत्पादन व गतिविधियों के साथ ही भविष्य की संभावनाओं पर विचार व्यक्त किया। इसके पूर्व रेल राज्यमंत्री ने कार्यशाला में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। 6000 अश्व शक्तिडब्ल्यूएपी-7 विद्युत रेल इंजन संख्या- 37248 को पश्चिम मध्य रेलवे के तुगलकाबाद जंक्शन विद्युत शेड को भेजा जा रहा है। इस अवसर पर डीजीएम नितिन मेहरोत्रा, एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, जन संपर्क अधिकारी अशोक कुमार मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मिर्जापुर में हेलीकाप्टर बाबा के आश्रम पर चला बुलडोजर, मौके पह पहुंचा पुलिस बल

मिर्जापुर जिले के मड़िहान थाना क्षेत्र में कोटवा गांव ग्राम सभा की जमीन पर हेलीकॉप्टर बाबा द्वारा किया गए  अवैध कब्जे पर प्रशासन ने बुलडोजर चला दिया। शासन के आदेश पर गुरुवार को कोटवा गांव स्थित ग्राम सभा की 22 हेक्टेयर सुरक्षित जमीन से सिकटही आश्रम का अवैध कब्जा हटवाने पहुंची राजस्व और पुलिस टीम व अनुयायियों के बीच काफी जद्दोजहद के बाद चहारदीवारी को तोड़ दिया गया। बुलडोजर चलाने का विरोध किए जाने के बाद भी पुलिस प्रशासन के तेवर में जरा भी नरमी नहीं दिखी।

यह प्रकरण पुराना बताया गया है। आरोप है कि हेलीकॉप्टर बाबा ने ग्राम सभा की अवैध भूमि पर कब्जा कर रखा है। इसके पूर्व में तहसीलदार न्यायालय से जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने के आरोप में एक करोड़ चौदह लाख का जुर्माना भी हो चुका है।

एसडीएम विमलकुमार दूबे के नेतृत्व में भारी पुलिस बल व राजस्वकर्मियों की टीम सुबह दस बजे कोटवा स्थित आश्रम पहुंच गई। सीओ ऑपरेशन रमाकांत सिंह की निगरानी में चारदीवारी तोड़ने का कार्य तीन घंटे तक चला। बताया जाता है कि कोटवा गांव स्थित एसएन फ्लैगस फाउंडेशन के नाम से 4300 बीघे में आश्रम का साम्राज्य फैला हुआ है।
... और पढ़ें

सोशल मीडिया पर छाए आयुष को कांग्रेस ने दी बधाई, प्रियंका गांधी ने भी शेयर किया है वीडियो

महात्मा गांधी पर भाषण देने के बाद सोशल मीडिया पर छाए वाराणसी के सीएचएस के छात्र आयुष चतुर्वेदी को बधाई देने वालों का सिलसिला जारी है। बुधवार को कांग्रेस नेताओं ने पूर्व विधायक अजय राय के नेतृत्व में हैदराबाद गेट स्थित आयुष के घर पहुंचकर बधाई दी। काशी के 11वीं के छात्र का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसके साथ ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ये वीडियो शेयर किया है।

http://

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा कि नई पीढ़ी की गांधी जी और स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति ये सोच देखकर अपनी ऐतिहासिक विरासत पर गर्व होता है। बनारस के इस छात्र के विचारों ने मन खुश कर दिया। इस पीढ़ी के साथ भारत का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

कांग्रेसजनों ने छात्र आयुष चतुर्वेदी के पिता गणेश शंकर चतुर्वेदी और माता रेनू चतुर्वेदी से मुलाकात कर बधाई दी। पूर्व विधायक ने कहा कि आयुष ने महात्मा गांधी पर विचार व्यक्त करके युवा पीढ़ी को एक नया संदेश दिया है। आयुष को बधाई देने वालों में रामनगर पालिका की चेयरमैन रेखा शर्मा, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव राघवेंद्र चौबे, ओमप्रकाश ओझा, चंचल शर्मा, मयंक चौबे, विकास सिंह, रोहित दुबे, धीरज सोनकर, अनुभव राय आदि शामिल रहे।

कांग्रेस नेता अजय राय ने छात्र को दी बधाई
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree