बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ये चार राशि के लोग हो जाएं सावधान, कष्टकारी रहेगा शनिवार
Myjyotish

ये चार राशि के लोग हो जाएं सावधान, कष्टकारी रहेगा शनिवार

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल में 10 और कोरोना संक्रमितों की मौत, 232 नए पॉजिटिव, जानें सक्रिय केस

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को 10 और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई है। कांगड़ा, शिमला और हमीरपुर में दो-दो, जबकि चंबा, सोलन, मंडी और ऊना में एक-एक संक्रमित ने दम तोड़ा। उधर, प्रदेश में 232 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। कांगड़ा जिले में 47, मंडी 40, चंबा 33, शिमला 27, ऊना 16, सिरमौर 15, सोलन 13, किन्नौर 11, कुल्लू 12, बिलासपुर आठ, हमीरपुर सात और लाहौल स्पीति में तीन नए मामले आए हैं। 

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 432 मरीजों ने कोरोना को मात दी। अब प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 200282 पहुंच गया है। इनमें से अब तक 193850 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सक्रिय कोरोना मामले घटकर 2990 रह गए हैं। प्रदेश में अब तक 3423 संक्रमितों की मौत हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना की जांच के लिए 20003 लोगों के सैंपल लिए गए। प्रदेश के सभी जिलों में सक्रिय मामले एक हजार से नीचे आए गए हैं। 

किस जिले में कितने सक्रिय मामले
कांगड़ा         783
शिमला       329
सोलन         150
मंडी            340
चंबा            307
सिरमौर       233
ऊना           234
बिलासपुर    102
हमीरपुर       226
कुल्लू          146
किन्नौर        96
लाहौल-स्पीति 44
... और पढ़ें
कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी। कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी।

देवभूमि हिमाचल के बेटों ने रोशन किया नाम, वायु सेना में बने फ्लाइंग अफसर

देवभूमि के युवा हवा में उड़कर देश की सुरक्षा करेंगे। शनिवार को हैदराबाद में हुई पासिंग आउट परेड में हिमाचल प्रदेश के युवा भी फ्लाइंग अफसर बने हैं। बच्चों को फ्लाइंग अफसर बनता देख अभिभावकों की सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। कुछ दिन पहले ही हिमाचल के 16 युवा लेफ्टिनेंट बने हैं और अब देश की रक्षा के लिए प्रदेश के युवा एयर फोर्स में फ्लाइंग अफसर बने हैं...

पिता-भाई के बाद अब मनोज भी करेंगे देश की सेवा
रामशहर की साई चढ़ोग पंचायत के रहने वाले मनोज ठाकुर इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग अफसर बन गए हैं। वायुसेना की ओर से उन्हें शनिवार को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद फ्लाइंग अफसर का रैंक मिली है। शनिवार को एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद में उन्हें एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने एयर अफसर का रैंक दिया। मनोज ठाकुर के पिता  मिजोरम में आईजोल बटालियन में सूबेदार मेजर के पद पर तैनात हैं। उनके बड़े भाई हर्ष ठाकुर राजस्थान में कैप्टन के पद पर सेवारत है। मंगल सिंह ने बताया कि उनके दोनों बेटे देश की सेवा करेंगे। इससे बड़ी खुशी उनके लिए और कुछ नहीं है। मनोज ठाकुर ने आर्मी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय चंडीगढ़ से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद शिमला विवि से कंप्यूटर साइंस में डिग्री ली लेकिन उन्हें देश सेवा करने का जज्बा था। वर्ष 2019 में उनका एयर फोर्स में फ्लाइंग अफसर के लिए चयन हुआ तथा दो साल के प्रशिक्षण के बाद उन्हें शनिवार को हैदराबाद में फ्लाईंग आफिसर का रैंक मिल गया है। उन्होंने सफलता का श्रेय माता जया ठाकुर, पिता मंगल सिंह और बड़े भाई कैप्टन हर्ष ठाकुर को दिया है। 

मनोज ठाकुर इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग अफसर बन गए हैं।
... और पढ़ें

पहाड़ों की रानी शिमला में उमड़े सैलानी, धर्मशाला-मैक्लोडगंज 50 फीसदी पहुंची ऑक्यूपेंसी

पहाड़ों की रानी शिमला वीकेंड पर सैलानियों से फिर गुलजार हो गई है। हजारों सैलानियों के शिमला पहुंचने से शहर के बाजारों में काफी चहल-पहल रही। रिज और मालरोड पर सैलानियों की सबसे ज्यादा भीड़ रही। उधर, शहर में सैलानियों की भारी संख्या में आमद देखने के बाद कारोबारियों ने बाजार बंद रखने के फैसले पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कारोबारियों का कहना है कि सरकार ने स्थानीय कारोबारियों को तो दुकानें बंद करवाकर घर पर बैठा दिया, लेकिन सैलानियों को बुला लिया।

अब शहर में हजारों सैलानी घूम रहे हैं। यह खरीदारी करना चाहते हैं, लेकिन सरकार ने दुकानें बंद करवा रखी हैं। मालरोड पर ज्यादातर दुकानें बंद है। वीकेंड पर ज्यादातर सैलानी शिमला आते हैं लेकिन यहां के बाजार बंद हैं। मालरोड और लक्कड़ बाजार के कारोबारी जो ज्यादातर पर्यटकों पर निर्भर हैं, उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। इन कारोबारियों ने शिमला व्यापार मंडल से भी शनिवार को इस बारे में बात की। कहा कि कारोबारियों का पक्ष सरकार तक पहुंचाएं। वीकेंड पर बाजार खुलने चाहिए।

कारोबारियों को हो रहा नुकसान : अध्यक्ष
शिमला व्यापार मंडल अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह ने कहा कि समर टूरिस्ट सीजन में वीकेंड पर कारोबार बढ़ता है, लेकिन इस बार सरकार ने ऐसी बंदिशें लगा रखी हैं कि कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। पूछा कि क्या स्थानीय लोगों को घर बिठाकर और सैलानियों को बुलाकर कोरोना नहीं फैलेगा। सैलानी बुला लिए हैं तो दुकानें खोलने की अनुमति देनी चाहिए थी। शहर के होटल कारोबारियों का कहना है कि सैलानियों को शिमला आने के लिए ई-पास अप्रूव करवाने में दिक्कत पेश आ रही है। कई बार दो से तीन दिन बाद पास अप्रूव हो रहे हैं। कुछ होटलों में सैलानियों के ई-पास अप्रूव न होने के कारण सैलानियों को एडवांस बुकिंग रद्द भी करवानी पड़ी है।


वीकेंड पर पैक हुए धर्मशाला-मैक्लोडगंज
कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों में छूट मिलने के बीच आए पहले वीकेंड पर धर्मशाला-मैक्लोडगंज में भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। इस दौरान 5000 के करीब गाड़ियां भी जिले की सीमाओं से होते हुए कांगड़ा पहुंची हैं। वहीं होटलों में ऑक्यूपेंसी 50 फीसदी से ऊपर रही। इस दौरान सस्ते होटलों में 60 से 65 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी पहुंची, लेकिन महंगे होटलों में यह ऑक्यूपेंसी 30 से 40 फीसदी के करीब ही दर्ज की गई है। 

वीकेंड पर सबसे अधिक फायदा होम स्टे चला रहे लोगों को हुआ है, क्योंकि अधिकतर लोग होम स्टे में ही रुके थे। जानकारी के अनुसार वीकेंड पर पर्यटन नगरी धर्मशाला-मैक्लोडगंज में पर्यटकों की खूब भीड़ उमड़ी। इस भीड़ अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि शनिवार को बाहरी राज्यों की 5000 के करीब गाड़ियां बॉर्डर क्रास कर कांगड़ा पहुंची हैं। वहीं, वीकेंड पर पहुुंचे पर्यटकों को दुकानें आदि बंद होने के कारण कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ा, क्योंकि दुकानें बंद होने के कारण वे खरीदारी तक भी नहीं कर पाए। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अपर धर्मशाला के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने बताया कि शनिवार को सस्ते होटलों में काफी रश रहा है, जबकि महंगे होटलों में अभी भी कई कमरे खाली हैं। उन्होंने बताया कि जो पर्यटक धर्मशाला-मैक्लोडगंज पहुंचे हैं, उन्हें कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा है।
... और पढ़ें

हिमाचल भाजपा: खन्ना बोले- जीतने की क्षमता के आधार पर होगा टिकट पर फैसला

हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों को लेकर चल रही कयासबाजी के बीच शनिवार को भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने बड़ा बयान दिया है। पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान खन्ना ने कहा कि अभी उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन पार्टी ने तैयारी कर ली है। जीतने की क्षमता के आधार पर प्रत्याशियों के नाम पर फैसला लिया जाएगा। खन्ना ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पंजाब में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। अमरिंदर सिंह पर चुटकी लेते हुए कहा कि एक हिमाचल है जहां के मुख्यमंत्री सरपंच का भी फोन उठा लेते हैं, वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री तो अपने मंत्रियों का ही फोन नहीं उठाते।

पंजाब सरकार के सत्रह लाख नौकरियां देने के दावे पर उन्होंने कहा कि अगर नौकरियां दी हैं तो अखबारों में एड क्यों नहीं देखने को मिले। पंजाब की सरकार आम जनता की बजाय पूर्व मुख्यमंत्री सरदार बेअंत सिंह, सांसदों, नेताओं, मंत्रियों और विधायकों के रिश्तेदारों को नौकरियां दे रही है। भाजपा की तीन दिवसीय बैठकों पर खन्ना ने कहा कि पार्टी के हित में अच्छे माहौल में मंथन हुआ और सभी से संवाद हो, यह भाजपा का मूलमंत्र है। उपचुनाव को लेकर प्रभारियों की नियुक्ति हो चुकी है और जिले में भी मंत्री प्रभारियों की नियुक्ति हुई है। दावा किया कि फतेहपुर सीट पहले कांग्रेस के पास थी, लेकिन उसे भी जीत कर पार्टी अपनी झोली में डालेगी।

पेट्रोल-डीजल की डिमांड के साथ कम होगा दाम
बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम पर खन्ना ने कहा कि कोरोना के समय में तेल की डिमांड और खपत बेहद कम थी, जिसकी वजह से उत्पादन कम हो गया था। अब जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी तो उत्पादन बढ़ेगा और कीमत में कमी आएगी। इससे पहले उन्होंने पंजाब में अकाली दल और बसपा के बीच हुए  गठबंधन पर टिप्पणी करने से मना कर दिया। 
  
... और पढ़ें

चाय की दुकान का बिजली बिल 55 लाख, दुकानदार का चकरा गया सिर

हिमाचल भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना।
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के हरोली में चाय की दुकान का बिजली बिल 55 लाख रुपये आया है। बिल देखकर दुकानदार का सिर चकरा गया। मामला संज्ञान में आने के बाद बिजली बोर्ड के अधिकारी तकनीकी खामी होने का हवाला दे रहे हैं और बिल को सुधारने की बात कर रहे हैं। हरोली के मिनी सचिवालय के बाहर दीपक कुमार चाय की दुकान चलाता है। दीपक ने बताया कि उसकी दुकान का पिछले कुछ महीनों का बिजली का बिल बकाया था। इस कारण बोर्ड की ओर से उसकी दुकान का बिजली का कनेक्शन काट दिया गया था।  शनिवार सुबह जब उसने अपनी दुकान का बकाया छह हजार रुपये का बिल एक व्यक्ति से ऑनलाइन देने को कहा तो बिल देखकर वह भी हैरान रह गया।

ऑनलाइन उसकी दुकान का बिल 55.14 लाख रुपये का दर्शाया गया। यह देखकर दीपक खुद हैरान रह गया। चंद मिनटों में ही यह सूचना आग की तरह इलाके में फैल गई। मामले को लेकर इलाके में खूब चर्चा हो रही है।  दुकानदार दीपक कुमार ने बिजली बोर्ड से आग्रह किया है कि उसकी दुकान की बिजली सुचारू कर दें ताकि गर्मी के मौसम में राहत मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने बिजली बिल में भी सुधार की मांग की है। इस संबंध में विद्युत मंडल के अधिशाषी अभियंता राम कुमार अग्निहोत्री ने कहा कि तकनीकी खराबी की वजह से ऐसा हुआ है। बिल को दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है।
... और पढ़ें

वीडियो: दिलकश वादियों का लुत्फ उठाने शिमला पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी, बच्चों के साथ खेली क्रिकेट

हिमाचल में 21 जून खुलेंगे पुस्तकालय, मंदिरों पर फैसला जल्द, स्कूलों को लेकर कैबिनेट में होगी चर्चा

इथेनॉल प्लांट और रेल-फैड पीओएल टर्मिनल को 70 एकड़ जमीन देगी हिमाचल सरकार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने ऊना जिले में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ऊना जिले में लगभग 70 एकड़ भूमि देगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि इथेनॉल उत्पादन के लिए कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल, मक्की आदि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएंगी।

इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी। इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर (एसजीएसटी) के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की संभावना है। यह मामला नई दिल्ली में उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के समक्ष उठाया था और प्रदेश में हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का आग्रह किया था। इथेनॉल संयंत्र में अनाज से इथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी।  इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन