विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यहां देखें, योगी के 56 सदस्यीय मंत्रिमंडल का जातीय गणित, किस जाति को कितना प्रतिनिधित्व

लगभग 28 महीने बाद योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कहीं न कहीं जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के साथ उन्हें संदेश देकर साधे रखने की भी कोशिश की गई है।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कानपुर

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

40 मिनट में पहुंच सकेंगे कानपुर से कन्नौज, सीआरएस ने रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का किया सफल ट्रायल

कानपुर के कल्याणपुर रेलवे स्टेशन से कन्नौज तक 68 किमी की रेल लाइन के विद्युतीकरण का सफल ट्रायल मंगलवार को हो गया। अब कानपुर से कन्नौज तक की दूरी महज 40 मिनट में पूरी होगी। दक्षिण पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) अभय कुमार राय ने इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली अपनी स्पेशल ट्रेन 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई। यह दूरी उन्होंने महज 40 मिनट में तय कर ली। इसके साथ ही कानपुर से कन्नौज तक मेमू चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है। अभी डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेन को कन्नौज तक की दूरी तय करने में करीब सवा घंटा लग जाता है।

नवंबर-दिसंबर तक मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें
सीआरएस ट्रायल के दौरान रावतपुर रेलवे स्टेशन तक स्पेशल ट्रेन से आए इज्जतनगर मंडल के डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि नवंबर-दिसंबर तक कानपुर से मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। कानपुर से कन्नौज और मथुरा से फर्रुखाबाद तक रेल ट्रैक का विद्युतीकरण हो चुका है। फर्रुखाबाद से कन्नौज तक इलेक्ट्रिफिकेशन का 10 प्रतिशत काम करीब दो महीने में पूरा हो जाएगा। ... और पढ़ें

जेल में बंद कैदी की मौत के बाद परिजनों ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, किया हंगामा

यूपी के औरैया जिले में बुधवार को इटावा जेल में बंद कैदी की मौत होने के बाद आक्रोशित परिजनों ने बिधूना कोतवाली का घेराव कर जमकर बवाल किया। जानकारी के अनुसार बिधूना पुलिस मंगलवार को अवैध शराब बनाने के आरोप में श्यामू पुत्र सियाराम को गिरफ्तार कर थाने ले आई थी। यहां से पुलिस ने श्यामू को इटावा जेल भेज दिया था। जहां बुधवार को श्यामू की मौत हो गई। 

परिजनों ने पुलिस की पटाई से हुई मौत का आरोप लगते है कोतवाली के बाहर जमकर हंगामा किया। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी मौजूद रहीं। ... और पढ़ें

ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे छात्र, चंद्रयान की लैंडिंग देखनी है तो जीतें क्विज, इसरो जाने का मौका

कानपुर के छात्र-छात्राओं को सात सितंबर को होने वाली चंद्रयान-2 की लैंडिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इसरो के बंगलूरू सेंटर में देखने का मौका मिल सकता है। ऑनलाइन क्विज को जीत कर छात्र-छात्राएं इस ऐतिहासिक पल के गवाह बन सकते हैं। क्विज 25 अगस्त रात 11.59 मिनट तक रहेगी। प्रतियोगिता में कक्षा आठ से 10 के बच्चे ही शामिल हो सकते हैं।

चंद्रमा पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग को बच्चों के साथ साझा करने और विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि को बरकरार रखने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन क्विज की शुरुआत की है।quiz.mygov.in/quiz/online-space-quiz पर जाकर छात्र प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। ... और पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार में पहली बार कानपुर से चार मंत्री, सभी अकबरपुर लोकसभा से

अब तक के इतिहास में पहली बार प्रदेश सरकार में कानपुर के चार विधायक मंत्री हैं। प्रदेश की योगी सरकार ने कानपुर को तरजीह देते हुए बुधवार को तीन और विधायकों को मंत्री पद की जिम्मेदारी दी। इनमें कल्याणपुर विधायक नीलिमा कटियार, सिकंदरा विधायक अजीत पाल और घाटमपुर विधायक कमलरानी वरुण हैं। महाराजपुर विधायक सतीश महाना पहले से ही कैबिनेट मंत्री हैं।

ये भी पढ़ें- योगी मंत्रिमंडल का विस्तार: मंत्री बनीं मल्लावां की बहू नीलिमा, जताई खुशी

मजे की बात यह है कि ये सभी मंत्री अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र से आते हैं। योगी सरकार के नए मंत्री मंडल में महानगर लोकसभा से किसी जनप्रतिनिधि को जगह नहीं मिली है। कुछ समय पहले तक महानगर लोकसभा से सत्यदेव पचौरी मंत्री थे, उनके सांसद बन जाने के बाद मंत्री की यह सीट भी अकबरपुर में चली गई।

मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद से ही यह चर्चा तेज हो गई कि अब महानगर लोकसभा से सरकार में अपनी बात रखने वाला कोई नहीं बचा है। कहा जा रहा है कि महानगर लोकसभा क्षेत्र से भी भाजपा में कुछ ऐसे नाम थे जिन्हें उम्मीद थी कि वे भी मंत्री बन सकते हैं। लेकिन उनकी दौड़ धूप का कोई असर नहीं हुआ। सपा सरकार में भी दो मंत्री रहे शिवकुमार बेरिया और अरुणा कोरी भी अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र से आते थे।

तीनों नए मंत्रियों का पहले भी सरकार से रहा नाता

बुधवार को भाजपा सरकार में बनाए गए तीनों मंत्रियों को नाता पहले भी प्रदेश की सरकार से रहा है। इसमें नीलिमा कटियार की मां प्रेमलता कटियार और अजीत पाल के पिता स्व. मथुरा पाल भी पूर्व में मंत्री रहे चुके हैं। कमलरानी वरुण बसपा सरकार में मंत्री रह चुकी हैं।
... और पढ़ें
योगी कैबिनेट का विस्तार योगी कैबिनेट का विस्तार

यूपी: बेटा न होने पर पत्नी को दिया तीन तलाक, मौके से फरार

एक महिला ने पति पर तीन तलाक देने के बाद भाग जाने का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि कोतवाली से उसे वहां मौजूद लोगों ने यह कहकर लौटा दिया कि इंस्पेक्टर साहब की तबियत ठीक नहीं है। वह न्याय के लिए भटक रही है। मामले की जानकारी होते ही एसपी ने अधीनस्थों को तत्काल इस प्रकरण की जांच करने का निर्देश दिया है। 

ये भी पढ़ें- निकाह का झांसा देकर बनाया बंधक, एक माह तक युवक ने किया दुष्कर्म

सदर कोतवाली क्षेत्र के कस्बा खानपुर निवासी महिला नाजो तीन पुत्रियों सानियां (13), अलीजा (11) व फलक (4) के साथ कोतवाली पहुंची। उसने बताया कि उसकी शादी पंद्रह साल पहले इटावा जिले के बकेवर थाना क्षेत्र के मोहल्ला हाफिज नगर निवासी निजामुद्दीन पुत्र शमशुद्दीन से हुई थी। उसके तीन पुत्रियां हुईं। इसी बात को लेकर उसका पति आए दिन प्रताड़ित करने लगा। पति उससे पुत्र की चाह रखता है।

बताया कि प्रतिदिन की मारपीट से तंग आकर उसने पति व ससुरालीजनों के खिलाफ चार साल पहले दहेज का मुकदमा कर दिया। वह पिछले चार साल से माता-पिता के साथ खानपुर में रह रही है। बताया कि चार दिन पहले पति, जो अपने वार्ड हाफिज नगर का सभासद भी है, उसके माता-पिता के कसबा खानपुर स्थित आवास पर आया। पति ने मुकदमे को वापस लेने का दबाव बनाया। मना करने पर उसकी पिटाई की। इससे वह बेहोश होकर गिर गई।

घटना के समय घर में उसकी मां भी थी। वह गिड़गिड़ाती रही पर उनकी भी न सुनी। नाजो ने बताया कि पति उसकी चार साल की बच्ची फलक को यमुना नदी में फेंकने के लिए ले गया। मां ने शोरगुल मचा दिया, जिस पर ग्रामीणों की मदद से उसे बचाया जा सका। पति थोड़ी देर बाद फिर से उसके घर आया और उसे तलाक-तलाक-तलाक कहकर वहां से भाग गया।

पीड़िता ने बताया कि इसके बाद वह महिला थाना व कोतवाली पहुंची लेकिन उसकी अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। बताया कि कोतवाली पहुंचने पर वहां मौजूद लोगों ने उसे इंस्पेक्टर साहब की तबियत खराब होने की बात कहकर कल आने को बोल दिया।

उधर, इस संबंध में एसपी सुनीति ने बताया कि ऐसा कोई मामला संज्ञान में नहीं आया है। फिर भी इसका पता लगाया जा रहा है। पीड़िता का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही जांच कर संबंधित आरोपी बताए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

भाई के बाग में लटकता मिला किसान का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

हरदोई जिले में मल्लावां कोतवाली क्षेत्र के गांव पूरनमऊ निवासी किसान का शव बुधवार सुबह गांव के बाहर बाग में फांसी पर लटकता मिला। परिजनों ने उसकी हत्या की आशंका जताई है। 

पूरनमऊ निवासी राम बिलास (52) पुत्र जगनू मंगलवार सुबह घर से निकला था। देर शाम तक वह घर नहीं आया तो परिजनों ने उसकी तलाश की। बेटे विकास ने बताया कि शाम को तलाश के दौरान वह गांव में चार लोगों के साथ बैठे मिले। उसने घर चलने को कहा तो पिता ने बाद में आने की बात कह कर उसे घर भेज दिया।

बुधवार सुबह रामबिलास का शव गांव के बाहर स्थित उसके भाई प्रभु के बाग में पेड़ पर गमछे के सहारे फांसी पर लटकता मिला। वहां से गुजर रहे ग्रामीणों ने परिजनों को जानकारी दी। राम बिलास विवाहित था। उसके 11 बच्चे हैं। बेटे विकास ने पिता की हत्या की आशंका जताई है। कोतवाल शिवशंकर सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और जांच की। शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। ... और पढ़ें

हरदोई-लखनऊ मार्ग पर मवेशियों के झुंड से टकराई वैन, पांच लोग घायल

रात में मार्गों पर बैठे अन्ना मवेशी हादसे का सबब बनते जा रहे हैं। मंगलवार रात लखनऊ मार्ग पर हरदोई के नयागांव के पास सड़कों पर बैठे मवेशियों के झुंड से वैन टकरा गई। हादसे में वैन सवार पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। 

बेहटागोकुल थाना क्षेत्र के ग्राम सैदपुर निवासी रामअवतार (55) का रिश्तेेदार लखनऊ में भर्ती था। उसे देखने मंगलवार शाम रामअवतार गांव निवासी विनय की वैन किराये पर लेकर लखनऊ जा रहा था। साथ में परिवार के सोनू (30) पुत्र रमेश, राधाकृष्ण (28) पुत्र परशुराम, गौरव (10) पुत्र रमाकांत समेत आठ लोग थे।

देर रात शहर कोतवाली क्षेत्र में हरदोई-लखनऊ मार्ग पर नयागांव के पास सड़क पर बैठे मवेशियों के झुंड से वैन टकरा गई। हादसे में वैन सवार रामअवतार, सोनू, राधाकृष्ण, गौरव समेत पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने घायलों को वैन से बाहर निकाला। एंबुलेंस से घायलों को जिला अस्पताल मेें भर्ती कराया। ग्रामीणों का कहना है कि शाम होते ही मवेशियों के झुंड सड़कों पर आकर हादसे को दावत दे रहे हैं। कोतवाल शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है। ... और पढ़ें

निकाह का झांसा देकर बनाया बंधक, एक माह तक युवक ने किया दुष्कर्म

निकाह का झांसा देकर युवक ने बंधक बनाकर एक माह तक दुष्कर्म किया। किसी तरह से आरोपी के चंगुल से छूटकर आई युवती ने कन्नौज सदर कोतवाली में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है। 

कन्नौज के एक मोहल्ले में रहने वाली युवती ने मुबारकपुर टीला निवासी नीरज पुत्र अमर सिंह के खिलाफ बंधक बनाकर दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया है। पीड़िता ने बताया कि 17 जुलाई को नीरज निकाह का झांसा देकर नोएडा ले गया। यहां उसे बंधक बना लिया। इसके बाद एक माह तक दुष्कर्म किया।

16 अगस्त को वह किसी तरह से बचकर घर आई। कोतवाली पहुंच कर आरोपी के खिलाफ बंधक बनाकर दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया। कोतवाल विनोद कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जल्द आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। 

आरोपी के परिजनों ने पुलिस को सौंपे वीडियो 
आरोपी के परिजनों ने पुलिस को वीडियो सौंपे हैं। एक वीडियो में पीड़िता रसोई में आरोपी के साथ रोटी बना रही है। दूसरे वीडियो में दोनाें हंसकर बातें कर रहे हैं। आरोपी के परिजनों का कहना है कि प्रेम-प्रसंग के चलते दोनाें ने शादी की है। बंधक बनाकर दुष्कर्म का आरोप गलत है। ... और पढ़ें

शटर तोड़कर बीज दुकान से दो लाख की चोरी, जांच में जुटी पुलिस

प्रतीकात्मक तस्वीर
कन्नौज के मानीमऊ में चोरों ने बीज की दुकान का शटर तोड़ दिया। दुकान में रखा तरबूज का कीमती  बीज और दवाइयां पार कर दीं। सुबह टूटा शटर देखकर दुकानदार के होश उड़ गए। पुलिस ने घटना की छानबीन शुरू की है। 

कोतवाली क्षेत्र के मधुपुर निवासी संतोष कटियार मानीमऊ में जीटी रोड पर हनुमान गढ़ी मंदिर के पास बीज और कीटनाशक दवाओं की बजरंग ट्रेडर्स के नाम से दुकान किए हैं। मंगलवार की शाम वह दुकान बंद कर घर चले गए। रात करीब 12 बजे चोरों ने दुकान का शटर तोड़ दिया। दुकान के अंदर रखा 90 हजार रुपये की कीमत का तरबूज का बीज और एक लाख रुपये की दवाओं के साथ पांच हजार रुपये नगद ले गए।

सुबह हनुमान गढ़ी के पुजारियों ने शटर टूटा देखकर दुकानदार को फोन कर जानकारी दी। दुकान में हुई चोरी की घटना से संतोष कटियार के होश उड़ गए। पुलिस ने घटना की छानबीन शुरू की। कोतवाल विनोद कुमार ने बताया कि चोरी की घटना की शीघ्र खुलासा किया जाएगा। ... और पढ़ें

यूपी: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, एक महिला की मौत, 17 यात्री घायल

यूपी के घाटमपुर में बुधवार को भीषण सड़क हादसा हुआ। यहां रोडवेज बस और ट्रक की टक्कर हो गई। हादसे में बस सवार एक महिला की मौत हो गई जबकि 17 यात्री घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां कई यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

यह घटना घाटमपुर थाना क्षेत्र के वीरपुर गांव की है। रोडवेज बस कानपुर से महोबा जा रही थी। हादसे में बस चालक व परिचालक भी घायल हुए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। रोडवेज बस महोबा डिपो की है। 

  ... और पढ़ें

खाना बनाते समय सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के चार लोग झुलसे, मां-बेटी की हालत गंभीर

यूपी के महोबा जिले में बुधवार को खाना बनाते समय गैस सिलेंडर फट गया। जिससे एक ही परिवार के चार लोग झुलस गए। इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। 

यह घटना कस्बा अजनर की है। आनन-फानन में सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां मां-बेटी की हालत गंभीर होने पर मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर किया गया है। ... और पढ़ें

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार: मंत्री बनीं मल्लावां की बहू नीलिमा, जताई खुशी

हरदोई जिले में मल्लावां कस्बे के तेंदुआ गांव निवासी पीसीएस अफसर की पत्नी, व वर्तमान में कानपुर की कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक नीलिमा कटियार बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में बतौर राज्यमंत्री शामिल हो गईं। राज्यपाल आनंदी बेन ने राजभवन में अन्य मंत्रियों के साथ ही नीलिमा कटियार को भी पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

कानपुर के कल्यानपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक नीलिमा कटियार की ससुराल मल्लावां ब्लॉक के तेंदुआ गांव में है। उनके पति धर्मेंद्र कुमार पीसीएस अधिकारी हैं। नीलिमा कटियार पूर्व मंत्री प्रेमलता कटियार की बेटी हैं।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में कैबिनेट का विस्तार किया। राज्यमंत्री पद के लिए नीलिमा कटियार का नाम पुकारे जाते ही मल्लावां में रह रहे उनके परिजनों के साथ ही पूरे क्षेत्र व जिले में खुशी की लहर दौड़ गई। यहां गांव में रह रही जेठानी चंद्रावती पत्नी अवधेश कुमार ने नीलिमा के मंत्री बनने की खबर मिलते ही लोगों का मुंह मीठा कराया।

बताया कि वह पति के साथ गांव में रहती हैं। देवर ललित पुलिस में है, वह परिवार के साथ लखनऊ में रहता है। जबकि धर्मेंद्र व नीलिमा कानपुर में रहते हैं। भाजपाइयों ने भी मल्लावां की बहू के मंत्रिमंडल में शामिल होने पर खुशी जताई है। ... और पढ़ें

गबन करने वाले पांच ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों पर कसा शिकंजा, सोशल ऑडिट के जरिए पकड़ी गई अनियमितता

उन्नाव जिले में मनरेगा के विभिन्न कार्यों में ढाई लाख का गबन करने वाले पांच पंचायत सचिवों पर शिकंजा कसने की तैयारी की गई है। यह सचिव अलग-अलग विकासखंडों में तैनात हैं। सोशल आडिट के जरिए पकड़ी गई अनियमितता पर खंड विकास अधिकारी ने गबन की गई धनराशि की रिकवरी कराने के लिए पांचों सचिवों को पत्र जारी किया है।

सिकंदरपुर करन की ग्राम पंचायत शुक्लापुर में कार्यरत रहे ग्राम पंचायत अधिकारी सतीश कुमार (वर्तमान तैनाती बीघापुर) ने वर्ष 2011-12 में मनरेगा योजना से कराए गए कार्यों में 60:40 का अनुपात नहीं रखा। सतीश पर सामग्री पर 188600 रुपये का अनियमित भुगतान कराने का आरोप है। इसी प्रकार भदवही ग्राम पंचायत में तैनात रहे विनीत भारतीय (वर्तमान तैनाती सफीपुर) ने बाबूलाल के घर से श्रीकृष्ण के घर तक नाला निर्माण कार्य में की गई एमबी से आठ मीटर कार्य मौके पर कम पाया गया। ... और पढ़ें

किराए पर एटीएम कार्ड लेकर बैंकों को लगाई करोड़ों की चपत, पांच साइबर ठग गिरफ्तार

कानपुर में किराए पर एटीएम कार्ड लेकर बैंकों को करोड़ों रुपये की चपत लगाने वाले साइबर ठगों के गिरोह का एसएसपी की स्वाट टीम ने मंगलवार को खुलासा किया। टीम ने सरगना समेत गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। बुधवार दोपहर बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया। गिरोह पर गैंगेस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई होगी। आरोपियों के खिलाफ लखनऊ के गाजीपुर थाने में भी रिपोर्ट दर्ज है।

सीओ स्वरूपनगर अजीत सिंह चौहान ने बताया कि बिठूर रोड एनआरआई सिटी के पास से घाऊखेड़ा चकेरी निवासी कपिल कुमार वर्मा, देवीगंज भट्ठा चकेरी के मैथ्यू चार्ल्स, आवास विकास कॉलोनी, हरदोई के अभिजीत सिंह और एचएएल कॉलोनी निवासी मोहित गौतम व अनुज तिवारी को गिरफ्तार किया गया। कपिल गिरोह का सरगना है। मैथ्यू व अनुज इंटर पास हैं, बाकी आरोपी ग्रेजुएट हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree