विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

राज्यपाल ने सराहा: लॉकडाउन में जन्मा बाल लेखक, महज 11 साल की उम्र में लिख डाली ‘वन एंड हॉफ ईयर’

जब हम सच्चाई या फिर कल्पना के करीब होते हैं, तब जन्म लेते हैं शब्द। डर-दहशत, खुशी-हंसी, प्रेम-नफरत जैसी संवेदनाएं जब हमें झकझोरती हैं तो सृजन या विध्व...

25 सितंबर 2021

Digital Edition

लखीमपुर खीरी हिंसा: अंकित दास के फ्लैट से एसआईटी ने बरामद किया असलहा, सीसीटीवी से कई अहम सुराग लगे हाथ

लखीमपुर हिंसा का रिक्रिएशन करने के बाद शुक्रवार को पुलिस की विशेष जांच कमेटी पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता अखिलेश दास के भतीजे अंकित दास व उसके साथी लतीफ काले को लेकर लखनऊ पहुंची। करीब चार घंटे तक लखनऊ के चार ठिकानों को पुलिस की विशेष जांच कमेटी ने खंगाला। इस दौरान उसके हुसैनगंज स्थित एमआई अपार्टमेंट से असलहा बरामद कर लिया। इसके बाद टीम उसे लेकर लखीमपुर निकल गई।

पुलिस की विशेष जांच कमेटी की टीम दोपहर बाद लखनऊ पहुंची। सबसे पहले हुसैनगंज के पुराना किला स्थित उसके आवास पर गई। लेकिन वहां रूकी नहीं। फिर एमआई अपार्टमेंट में गई। जहां अंकित दास का फ्लैट है। वहां से पुलिस टीम ने एक रिवाल्वर व रिपीटर (बंदूक) बरामद की। इसके बाद आरोपी को लेकर गोमतीनगर के फन मॉल के पीछे सागर सोना होटल लेकर गई। जहां काफी देर तक रूकी रही। इसके बाद देर शाम को उसे लेकर लखीमपुर निकल गई।

3 अक्तूबर को लखीमपुर के तिकुनिया में हुए हिंसा के बाद गठित पुलिस की विशेष जांच कमेटी ने बृहस्पतिवार को वहां घटनाक्रम का रिक्रिएशन किया। इसके लिए मुख्य आरोपी आशीष मिश्र व उसके दोस्त अंकित दास को लेकर वारदात स्थल पहुंची। जहां करीब दो घंटे तक रिक्रिएशन होता रहा। इस दौरान कुछ पुलिस ने कृषि कानून को वापस लो... नारेबाजी करते हुए काले झंडे दिखाए। तो कुछ ने पुलिस जीप पर बैठकर किसानों के पुतलों को रौंदा।

मुख्य आरोपी को बृहस्पतिवार रात को भेजा गया
लखीमपुर हिंसा के मुख्य आरोपी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र की रिमांड पूरी होने के 15 घंटे पहले ही उसे जेल में दाखिल कर दिया गया। उसकी रिमांड शुक्रवार सुबह 10 बजे पूरी होनी थी। लेकिन पुलिस की विशेष जांच कमेटी ने पूछताछ व रिक्रिएशन के बाद बृहस्पतिवार शाम को 7 बजे ही जेल में दाखिल कर दिया ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री का भतीजा भाग गया था नेपाल
पुलिस की विशेष जांच कमेटी ने दूसरे आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता अखिलेश दास के भतीजे अंकित दास से काफी देर तक पूछताछ की गई। इस दौरान उसने बताया कि वारदात के बाद वह लखनऊ स्थित पुराना किला घर पहुंचा। वहां अपने क्ले स्कावयर स्थित एमआई अपार्टमेंट स्थित फ्लैट पर गया। जहां असलहे रखने के बाद अपने गोमतीनगर स्थित होटल सागर सोना में चला गया। वहां रुकने के बाद एक दोस्त की गाड़ी लेकर नेपाल निकल गया। टीवी पर आशीष की गिरफ्तारी की जानकारी होने पर अपने वकील से संपर्क किया। इसके बाद वह क्राइम ब्रांच के सामने हाजिर हो गया।

अंकित व लतीफ काले को लेकर लखनऊ पहुंची टीम
लखीमपुर हिंसा के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास के भतीजे अंकित दास व उसके करीबी सुरक्षाकर्मी लतीफ काले को लेकर पुलिस की विशेष जांच कमेटी शुक्रवार दोपहर को लखनऊ पहुंची। करीब चार घंटे तक उसके साथ कई ठिकानों पर पड़ताल की गई। इस दौरान पुलिस के हाथ एक लाइसेंसी रिवाल्वर और एक रीपीटर बंदूक हाथ लगी। दोनों का लाइसेंस अंकित दास के नाम बताया है। पुलिस इसके बाद उसे लेकर गोमतीनगर फन मॉल के पीछे स्थित होटल सागर सोना लेकर गई। जहां उससे कमरे के बारे में जानकारी हासिल की। जिसमें वह रूका था। पुलिस टीम वहां पर करीब एक घंटे तक रही।

सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी
पुलिस की विशेष जांच कमेटी अंकित दास से होटल सागर सोना में काफी देर तक पूछताछ की। इसके बाद उसके द्वारा बताए गए तारीख के आसपास के सभी दिनों की सीसीटीवी फुटेज खंगालनी शुरू की। पुलिस ने होटल का डीवीआर अपने कब्जे में ले लिया है। होटल के फुटेज में कई अहम सुराग पुलिस की विशेष जांच कमेटी के हाथ लगे हैं। जिनके आधार पर कुछ अन्य लोगों के बारे में जानकारी मिल सकती है। जो अंकित दास को नेपाल तक ले जाने में मदद की थी। पुलिस इन मददगारों की सूची तैयार की है।
 
... और पढ़ें
अंकित दास व उसके साथी लतीफ काले को लेकर लखनऊ पहुंची पुलिस टीम अंकित दास व उसके साथी लतीफ काले को लेकर लखनऊ पहुंची पुलिस टीम

अदाकारा बेगम फर्रुख जाफर का निधन: लखनऊ में ली अंतिम सांस, आज किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

किसी की बड़ी अम्मी, किसी की भाभी, हिन्दी सिनेमा की एक जानी-मानी शख्सियत और सबकी बेगम फर्रुख जाफर साहिबा नहीं रहीं। शुक्रवार की शाम सात बजे उन्होंने लखनऊ के सहारा अस्पताल में अंतिम सांस लीं। वे 89 वर्ष की थीं, कुछ दिन पहले तबीयत खराब होने, सांस लेने में दिक्कत होने और सर्दी-जुकाम व जकड़न होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी दो बेटियां हैं। एक शाहीन जो विशेष खंड में रहती हैं और दूसरी वरिष्ठ पत्रकार व लेखक महरू जाफर हैं। बेगम उन्हीं के पास रहती थीं। महरू जाफर ने बताया कि उन्हें शनिवार को सुबह 10.30 बजे मल्लिका जहां कब्रिस्तान एशबाग में दफन किया जाएगा। 

विविध भारतीय एनएसडी और फिर सेल्युलाइड तक
फर्रुख जाफर ने अपना करियर रेडियो में बतौर अनाउंसर शुरू किया था। गीतों भरी कहानी नामक प्रोग्राम काफी यादगार रहा, जिसमें वे गीतों के बीच सुनाई जाने वाली कहानियों को अपनी आवाज देती थीं और गीतों का चयन करती थीं। नेशनल स्कूल आफ ड्रामा में वह शाम को क्लास करती थीं। लखनऊ में थियेटर करती थीं। 

एनएसडी से कोर्स करने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय मंच पर अल्काजी के निर्देशन में इटैलियन नाटक सिक्स कैरेक्टर्स इन सर्च ऑफ एन आथर में एक अहम किरदान निभाया। उमराव जान, स्वदेस, सीक्रेट सुपरस्टार, गुलाबो सिताबो, मेहरुनिंसा में अपने किरदार को जीने वाली बेगम को 28 मार्च 2021 को फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया।
... और पढ़ें

लखनऊ : प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का पुतला जलाने की कोशिश, सात गिरफ्तार

लखीमपुर खीरी में 3 अक्तूबर को हुई हिंसा के विरोध में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा उर्फ टेनी की बर्खास्तगी की मांग को लेकर किसानों ने शुक्रवार को लखनऊ में प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और गृहराज्यमंत्री अजय मिश्रा का पुतला जलाने का प्रयास किया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शहीद स्मारक के पास से सात लोगों को गिरफ्तार किया। वहीं चिनहट इलाके में भी कुछ लोगों ने पुतला जलाकर विरोध किया। वहां तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। 

प्रभारी निरीक्षक वजीरगंज धनंजय पांडेय के मुताबिक शहीद स्मारक में पकड़े गए लोग संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और केंद्रीय  गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा का पुतला लेकर पहुंचे थे। किसान मोर्चा के सदस्य नारेबाजी कर रहे थे। पुतला दहन करने से पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों में संदीप पांडेय,  अमित मौर्या, मुनीम कुमार, राजीव कुमार यादव, संतोष कुमार, आदिल खान और विरेंद्र गुप्ता है।  सातों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उधर, चिनहट इलाके में भी कुछ लोगों ने पीएम का पुतला दहन किया। पुलिस ने यहां तीन लोगों को हिरासत में ले लिया।
... और पढ़ें

लखनऊ : ओमप्रकाश राजभर बोले, भाजपा से सशर्त गठबंधन को तैयार भागीदारी संकल्प मोर्चा

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि वह विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ सशर्त गठबंधन करने को तैयार है। उन्होंने प्रदेश में सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू करने और पूर्ण शराब बंदी सहित सात सूत्री मांग रखी है। राजभर ने कहा कि 27 अक्तूबर को मऊ के हलधरपुर में होने वाली भागीदारी संकल्प मोर्चा की महापंचायत  रैली में गठबंधन की घोषणा की जाएगी।

सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने शुक्रवार को आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि सबका साथ-सबका विकास का दावा क रने वाली भाजपा, सपा, कांग्रेस और बसपा में से जो भी दल उनकी शर्तें स्वीकार करने को तैयार होगा उसके साथ गठबंधन की घोषणा रैली में की जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा सहित जो भी दल सत्ता में रहे उन्होंने पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग की जातियो औरं गरीबों को उनका अधिकार नहीं दिया। उन्होंने कहा कि उन सभी जातियों को संगठित कर मोर्चा 2022 में यूपी में सरकार बनाने की कवायद में लगा है।

उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी अपने अधिकारों से वंचित पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को उनका अधिकार दिलाने के  लिए भागीदारी संकल्प मोर्चा गठित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग भ्रांति फैला रहे हैं कि मोर्चा टूट गया है, लेकिन 27 अक्तूबर की रैली में बाबू सिंह कुशवाहा,बाबूराम पाल, प्रेमचंद प्रजापति, रामसागर बिंद, कृष्णा पटेल सहित लोग एक मंच पर नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि अब तक मोर्चा से जुड़े संगठन अलग-अलग काम कर रहे थे लेकिन 27 अक्तूबर से सभी एक साथ मिलकर एक साथ काम करेंगे।

राजनीति में संभावना हमेशा रहती है
ओमप्रकाश राजभर ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव के बीच गठबंधन के सवाल पर कहा कि राजनीति में संभावना हमेशा बनी रहती है। उन्होंने कहा कि कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था कि बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा संरक्षक गठबंधन करेंगे। लेकिन देश की जनता ने लोकसभा चुनाव 2019 में मायावती और मुलायम सिंह को एक मंच पर देखा। उन्होंने कहा कि चाचा भतीजे का सवाल है परिवार को एक होना चाहिए।

संख्या बल के आधार पर मिले सीटें
ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि भागीदारी संकल्प मोर्चा के घटक राजनीतिक दलों को उनकी संख्या बल के आधार पर सीटों में हिस्सेदारी दी जाएगी। 

ऐसा कोई दल नहीं जहां मुस्लिम नेता नहीं हो
संकल्प भागीदारी मोर्चा के सदस्य एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के भाजपा से गठबंधन नहीं करने के सवाल पर ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि ऐसा कौनसा राजनीतिक दल है जिसमें मुस्लिम नेता नहीं है। हम हमारे हक की बात कर रहे हैं वह अपने हक की बात कर रहे है।

यह है प्रमुख शर्त
सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट को लागू किया जाए।
प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी की जाए।
देश मे पिछड़ी जाति की जातिवार जनगणना की जाए।
प्रदेश में घरेलू बिजली मुफ्त दी जाए।
सभी विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर तक मुफ्त शिक्षा।
पुलिस की बॉर्डर सीमा समाप्त की जाए और  पुलिस संगठन पर रोक हटाई जाए।
होमगार्ड, पीआरडी और ग्रामीण चौकीदार को पुलिस के बराबर वेतन व भत्ते दिए जाएं। 
... और पढ़ें

यूपी : सीतापुर में हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, सात लखीमपुर के निवासी

ओम प्रकाश राजभर
सीतापुर में कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि नौ लोग घायल हो गए। घायलों में दंपति भी शामिल हैं। गंभीर रूप से घायल चार लोगों को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है जबकि अन्य को जिला अस्पताल भेजा गया है। मौके पर डीएम और एसपी पहुंच गए हैं।

सिधौली इलाके में गड़िया हसनपुर के पास शुक्रवार दोपहर दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत हो गई। हादसे में कारों के परखच्चे उड़ गए। जबकि उसमें सवार करीब 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पाकर सिधौली पुलिस मौके पर पहुंची और गंभीर रूप से घायल लोगों को सिधौली सीएचसी में भर्ती कराया।

सिधौली कोतवाल आलोक मणि त्रिपाठी ने बताया कि अस्पताल लाते समय रास्ते में ही बिसवां के ब्राह्मणी टोला निवासी बशीम की मौत हो गई। जबकि बिसवां के निवासी श्याम मूर्ति गुप्ता, उनकी पत्नी रेनू गुप्ता, बिसवां के रायगंज निवासी शालिनी गुप्ता, लखीमपुर के पलिया इलाके के निवासी ब्रजेश कुमार, पुरुषोत्तम, विमल कुमार, रामजी, लौंगश्री, गोमती को सिधौली सीएससी में भर्ती कराया गया, जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने श्याम मूर्ति गुप्ता, रेनू गुप्ता समेत चार लोगों को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया है। अन्य पांच घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है। सिधौली कोतवाल का कहना है कि घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। सूचना पाकर मौके पर डीएम विशाल भारद्वाज, एसपी आरपी सिंह भी पहुंच गए हैं।
... और पढ़ें

बाराबंकी : अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती, दो आरोपी गिरफ्तार

फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस ने दोनों आरोपियो को पकड़ लिया और उनकी निशानदेही पर किशोर का शव एक नाले से बरामद किया है। 

बाराबंकी कोतवाली शहर के फतहाबाद में रहने वाले वकील बीएल गौतम के छोटे पुत्र आशुतोष गौतम उर्फ सूरज (17) गुरुवार सुबह संदिग्ध हालात में लापता हो गया था। वह सफदरगंज के एक कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र था। काफी देर तक घर नहीं आने पर करीब दो बजे परिजनों ने फोन किया तो उसका फोन भी स्वीच आफ था।

परिजन तलाश ही रहे थे की आशुतोष के बड़े भाई अनुराग के फोन पर काल आई और 50 लाख फिरौती न देने पर हत्या की धमकी दी। इससे परेशान परिजन कोतवाली पहुंचे और  पिता ने अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी। हरकत में आई पुलिस ने सर्विलांस के जरिए दोनों आरोपित को लखपेड़ाबाग स्थित एक कमरे से दबोच लिया। 

पकड़े गए दोनों आरोपित में एक बलिया और दूसरा बहराइच का रहने वाला है। इन दोनों की रिश्तेदारी किशोर के गांव में है। यह दोनों बाराबंकी में ही रहकर ठेला लगाकर जीवन यापन करते हैं। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि कमरे में पार्टी करने के दौरान आशुतोष के सिर पर पीछे तवे से हमला कर हत्या की थी। इसके बाद शव को रामसेवक स्कूल के पीछे स्थित एक नाले में फेंक दिया था। सीओ सिटी सीमा यादव ने बताया कोतवाली पुलिस के साथ आरोपियों की निशानदेही पर शव बरामद कराया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है पुलिस दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
... और पढ़ें

विधानसभा उपाध्यक्ष चुनाव : भाजपा को वॉक ओवर देने के मूड में नहीं है सपा, पिछड़ा वर्ग का उम्मीदवार उतारने की तैयारी

विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव में समाजवादी पार्टी दो-दो हाथ करने के मूड में है। वह भाजपा को किसी भी कीमत पर वॉक ओवर नहीं देना चाहती है। ऐसे में पिछड़ा वर्ग का उम्मीदवार उतारने की तैयारी है। फिलहाल अंतिम फैसला 16 अक्तूबर को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

अभी तक की परिपाटी रही है कि विधानसभा उपाध्यक्ष विपक्ष का होगा। साढ़े चार साल तक उपाध्यक्ष पद खाली रहा। अब सदन का कार्यकाल खत्म होने से पहले उपाध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। भाजपा ने सियासी चाल चलते हुए सपा के टिकट पर चुनाव लड़ कर सदन पहुंचे हरदोई विधायक नितिन अग्रवाल पर दांव लगाया है। विधायक नितिन अग्रवाल केपिता नरेश अग्रवाल भाजपा में जा चुके हैं। सपा ने विधायक नितिन अग्रवाल को अयोग्य ठहराने के लिए याचिका दायर की थी, जिसे विधानसभा अध्यक्ष खारिज कर चुके हैं।
 
ऐसे में समाजवादी पार्टी विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव में भाजपा का विरोध करने की तैयारी में है। पार्टी वैश्य के सामने पिछड़े वर्ग का उम्मीदवार उतार कर सियासी संदेश देने की तैयारी में है। इसके लिए सीतापुर के विधायक नरेंद्र वर्मा सहित कई नाम पर विचार चल रहा है। नरेंद्र वर्मा कुर्मी बिरादरी के हैं। सपा इस वोटबैंक को अपने खेमे में करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पार्टी के 49 विधायक हैं।

रणनीतिकारों का मानना है कि सदन कार्यकाल समाप्त होने से ठीक पहले उपाध्यक्ष का चुनाव कराकर भाजपा वैश्य मतों पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है। ऐसे में भाजपा का विरोध जरूरी है। दूसरी अहम बात यह है कि भाजपा नितिन अग्रवाल को सपा का बताकर मैदान में उतार रही है। जबकि वे सपा के बागी हैं। इस वजह से भी सपा वॉक ओवर देने के मूड में नहीं है। फिलहाल अभी इस मुद्दे पर खुलकर कोई बोलने को तैयार नहीं है। 
... और पढ़ें

यूपी में बिजली संकट : रोशन रहे दशहरा इसलिए सरकार ने लगाई ताकत, कोयले की किल्लत बरकरार

दशहरे पर विद्युत व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने पूरी ताकत लगाई है। कोशिश यह है कि शुक्रवार को बिजली कटौती न हो। इसके लिए अन्य प्राइवेट ट्रेडर्स से भी बात की जा रही है ताकि हर सूरत में बिजली उपलब्ध हो जाए। आलम यह है कि सरकार को महंगी दर पर बिजली खरीदनी पड़ी है। उधर, कोयले का संकट अभी बरकरार है और संयंत्र अपनी पूरी क्षमता से विद्युत उत्पादन नहीं कर पा रहे हैं।

कोयले की कमी के कारण इस समय पूरे प्रदेश में बिजली संकट गहराया हुआ है। गांव से लेकर शहरों तक विद्युत कटौती की जा रही है। उधर त्योहारी सीजन में व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सीएम योगी ने कहा है कि रात को बिजली कटौती न हो। इसके लिए प्राइवेट ट्रेडर्स से महंगी दर पर बिजली खरीदी जा रही है। अब शुक्रवार को दशहरा पर्व पर विद्युत आपूर्ति सही रहे, इसके लिए सरकार ने ताकत लगाई है। चूंकि इस दिन बिजली खर्च ज्यादा होगा तो आशंका यह है कि कहीं निजी ट्रेडर्स के पास भी इसका संकट न हो जाए या रेट बहुत ज्यादा न बढ़ जाए। ऐसे में उन ट्रेडर्स से भी संपर्क किया जा रहा है जिनसे अभी तक बिजली नहीं खरीदी गई है। 

सरकार ने बुधवार को 19 रुपये बीस पैसे प्रति यूनिट की दर से 63 करोड़ रुपये में 27 मिलियन यूनिट बिजली खरीदी। बृहस्पतिवार को शाम तक 16 रुपये 50 पैसे प्रति यूनिट की दर पर 34 करोड़ 82 लाख रुपये में 21 मिलियन यूनिट खरीदी गई। तैयारी यह है कि शुक्रवार को भी इससे ज्यादा बिजली खरीदनी पड़ी तो खरीदी जाएगी।

राहत की बात यह है कि दशहरा पर अवकाश के चलते काफी कार्यालय, काफी औद्योगिक इकाइयां, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, स्कूल कालेज बंद रहते हैं जिससे बिजली कम खर्च होगी। बावजूद इसके यदि और ज्यादा बिजली खरीदनी पड़ी तो इसकी पूरी तैयारी है। उधर कोयला संकट के चलते हरदुआगंज में 110 मेगावाट तथा पारीछा में 210 मेगवाट की एक एक इकाई बंद हो गई। यहां कोयला आया पर डिमांड से काफी कम आपूर्ति हुई।
... और पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 :  बसपा ने शुरू किए इंटरव्यू, चार चरणों से गुजरेंगे उम्मीदवार

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर बसपा ने उम्मीदवारों के इंटरव्यू शुरू कर दिए हैं। बसपा प्रबंधनतंत्र चार कसौटियों पर उम्मीदवारों को परख रहा है। इन चरणों में देखा जा रहा है कि उम्मीदवार में कितना दम है। नौ अक्तूबर को कांशीराम की पुण्यतिथि के अवसर पर लखनऊ में आयोजित रैली में उमड़ी भीड़ देखकर बसपा में उत्साह है। इस रैली में आगामी कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी गई थी।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एलान किया था कि चुनावी तैयारियों को परखने के लिए वह खुद भी अचानक जिलों में कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचेंगी। इसका परिणाम यह है कि जिला स्तर पर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। खास तौर पर उम्मीदवारों के इंटरव्यू पहले चरण में शुरू हो गए हैं। हर स्तर पर देखा जाएगा कि उम्मीदवार को कितना राजनीति अनुभव है। कभी चुनाव लडे़ तो उसका क्या परिणाम रहा, छवि कैसी है। इसके अलावा दूसरे दल से आए लोगों केबारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00