विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ यूनिवर्सिटी के शिक्षक ने हड्डियों को जोड़ने के लिए बनाई चीनी मिट्टी की प्लेट, किया ये दावा

आपके शरीर की टूटी हड्डियों को जोड़ने के लिए अब धातु के बजाय चीनी मिट्टी की प्लेट का उपयोग होगा। लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. चंदकीराम गौतम ने अपनी...

31 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी: अपहरणकर्ताओं ने दलित पूर्व प्रधान के अगवा पुत्र को मौत के घाट उतारा, तीस लाख मांगी थी फिरौती

दो दिन पहले ट्यूशन पढ़ने घर से निकले छात्र का अपहरण करने के बाद अपहरणकर्ताओं ने दलित छात्र की नृशंस हत्या कर दी। छात्र के पिता पूर्व ग्राम प्रधान हैं। शुक्रवार की रात परिजनों से फोन कर तीस लाख रूपये की फिरौती मांगी गई थी। मगर शनिवार सुबह छात्र का शव पड़ोसी जनपद श्रावस्ती के सोनवा इलाके में नहर में पड़ा मिला। छात्र की अपहरण के बाद हत्या की खबर से पूरे जिले में हड़कंप मच गया।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। सीओ ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही अपहरण करने के बाद हत्या का कारण पता कर घटना का खुलासा किया जाएगा।

मटेरा थाना क्षेत्र के मझौली गांव निवासी ओमकार नाथ चौधरी पूर्व ग्राम प्रधान रहे हैं। उनका 13 वर्षीय पुत्र वेदप्रकाश गुरुवार को अपने घर से ट्यूशन पढ़ने की बात कहकर निकला था। काफी देर तक जब वह घर नहीं लौटा तो परिजन ढूढ़ने निकले। खोजबीन के बाद जब छात्र का पता नही लगा तो परिजनों ने थाने में बेटे के अपहरण होने की शिकायत दर्ज कराई।
... और पढ़ें
मृतक छात्र (फाइल फोटो) मृतक छात्र (फाइल फोटो)

भाजपा-बसपा का सच सामने लाने के लिए दिया था निर्दलीय को समर्थन: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वह भाजपा व बसपा का सच सामने लाना चाहते थे इसलिए राज्यसभा चुनाव के लिए निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज को समर्थन दिया। अखिलेश यादव शनिवार को आचार्य नरेंद्र देव की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्घांजलि देने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमने जनता के सामने सच ला दिया है कि बसपा, भाजपा की बी टीम है। अब सब बातें साफ हो गई हैं। वहीं, उन्होंने बसपा सुप्रीमो मायावती पर भी निशाना साधा और कहा कि कुछ लोग भाजपा से मिले हुए हैं। भाजपा चुनाव जीतने के लिए किसी के साथ भी गठबंधन कर सकती है। अखिलेश यादव ने कहा कि आज के दिन हम सरदार पटेल, आचार्य नरेंद्र देव जी और वाल्मीकि जी को याद कर रहे हैं।
... और पढ़ें

लखनऊ: वेतन न मिला तो कल से सिटी बसों का चक्का जाम, संविदाकर्मियों ने दी चेतावनी

पिछले कई महीनों से वेतन नहीं मिलने से नाराज सिटी बस संविदाकर्मियों ने चक्का जाम की चेतावनी दी है। सिटी ट्रांसपोर्ट एमडी को सौंपे नोटिस में 31 अक्तूबर को बकाया वेतन नहीं मिलने पर पहली से बसों का संचालन ठप करने का अल्टीमेटम दिया है।

संविदा कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष राजकमल सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन हुआ और उसके बाद से लगातार संविदा चालक व परिचालकों के वेतन भुगतान को अटकाया जा रहा है। गोमतीनगर व दुबग्गा डिपो में तैनात एक हजार से अधिक कर्मचारी वेतन के लिए परेशान हो रहे हैं। उनके लिए रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

इतना ही नहीं परिवार चलाने के लिए उन्हें उधार तक लेना पड़ रहा है। वेतन के बाबत वे कई बार एमडी से मिले पर आश्वासन मिलने के बावजूद वेतन का भुगतान तय समय से नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में यूनियन की ओर से एमडी को नोटिस दिया गया है।

32 रूट होंगे प्रभावित
1 नवंबर से यदि संविदाकर्मी सिटी बसों का चक्का जाम करते हैं तो शहर के 32 रूट इससे प्रभावित होंगे। वर्तमान में करीब 120 सीएनजी और 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन इन रूटों पर हो रहा है। इन बसों से 18 हजार के आसपास यात्री प्रतिदिन सफर कर रहे हैं। चक्का जाम हुआ तो हजारों दैनिक यात्रियों की परेशानी बढ़ जाएगी।
... और पढ़ें

वायरलेस विभाग के डीआईजी सहित चार के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज, 65 लाख का था मामला

हाईकोर्ट के आदेश पर वायरलेस के डीआईजी अनिल कुमार और ठगी के आरोपी चंद्रपाल सिंह समेत चार लोगों के खिलाफ महानगर कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया है।

एडीसीपी उत्तरी राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डीआईजी पर गुडंबा के कल्याणपुर निवासी कारोबारी रमेश कुमार गुप्ता से फ्लैट बेचने के नाम पर पांच लाख रुपये लेने और बाद में सौदे से मुकर जाने का आरोप है। रमेश ने डीआईजी की पत्नी पुष्प, अनिल और दरोगा बृजेश कुमार सिंह को भी आरोपी बनाया है। जांच चल रही है।

एडीसीपी उत्तरी ने बताया कि रमेश ने डीआईजी और उनकी पत्नी से महानगर के इंदिरा दर्शन रेजीडेंसी स्थित फ्लैट खरीदने के लिए संपर्क किया था। डीआईजी ने 60 लाख रुपये में सौदा किया और पांच लाख रुपये एडवांस देने को कहा। रमेश ने रकम देकर फ्लैट पर कब्जा ले लिया। वह फ्लैट की मरम्मत व रंगाई-पुताई भी कराने लगे।

उन्होंने करीब 65 हजार रुपये इस पर खर्च किए और डीआईजी को भी करीब डेढ़ लाख रुपये और दिए। रमेश का आरोप है कि कुछ महीने बाद ही डीआईजी सौदे से मुकर गए और उन्हें जबरदस्ती फ्लैट से निकाल दिया।
... और पढ़ें

प्रधान के पति को जिंदा जलाया: परिजनों की मांगों के आश्वासन पर किया गया अंतिम संस्कार, ग्रामीणों में आक्रोश

प्रतीकात्मक तस्वीर
अमेठी जिले के मुंशीगंज थाना क्षेत्र के बन्दोईया गांव में दबंगों द्वारा प्रधान के पति को अगवा कर जिंदा जलाकर मार दिए जाने के बाद परिजनों के साथ ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है। इन परिस्थितियों के बीच शनिवार सुबह मृतक का अंतिम संस्कार पुलिस व राजस्व टीम की मौजूदगी में परिजनों ने मांगों के आश्वासन पर किया। घटना स्थल की सीसीटीवी फुटेज पुलिस ने अपने कब्जे में ले ली है।

गुरुवार रात मुंशीगंज थाना क्षेत्र के बन्दोईया गांव के प्रधान के पति को अगवा करने के बाद पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया गया था। गंभीर रूप से झुलसे प्रधान के पति की इलाज के दौरान मौत हो गई। एसपी दिनेश सिंह के अनुसार ग्राम प्रधान की तहरीर पर नाबालिग समेत पांच नामजद आरोपियों पर केस दर्ज किया गया है। इनमें से नाबालिग के अलावा कृष्ण कुमार त्रिपाठी, संतोष कुमार त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकी आरोपियों की तलाश की जा रहा है।

शुक्रवार को पूरे दिन मृतक के घर जिले के पुलिस अधिकारियों ,राजस्व टीम, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित भीम आर्मी पार्टी व भारी संख्या में ग्रामीणों का तांता लगा रहा। लोगों के बीच यह बात भी फैली की मृतक की मृत्यु से पूर्व का कोई ऑडियो भी वायरल हुआ है जिसमें वह एक नाबालिग सहित पांच लोगों का नाम भी बता रहा है।
... और पढ़ें

नौकर ने पूर्व कैबिनेट सचिव के कुत्ते को डंडे से पीट-पीटकर मार डाला, एफआईआर दर्ज

लखनऊ में गोमतीनगर के विपुलखंड निवासी पूर्व कैबिनेट सचिव शशांक शेखर सिंह के पालतू कुत्ते डूडल की नौकर राजेंद्र यादव ने डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी। मंगलवार सुबह घटना की जानकारी केयरटेकर विवेक सिंह को मिली तो उन्होंने नौकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।

इंस्पेक्टर धीरज कुमार सिंह का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। विवेक सिंह ने बताया कि वह शारदा नगर के रुचिखंड-एक में रहते हैं और पूर्व कैबिनेट सचिव के घर की देखरेख करते हैं।

यहां उनके मकान में नौकर राजेंद्र यादव और राजकुमार चार देशी नस्ल के कुत्तों की देखरेख करते हैं। मंगलवार सुबह राजेंद्र ने एक फीमेल डॉग डूडल को घर के बाहर सड़क पर डंडे से पीट-पीटकर मार डाला। आसपास के लोगों ने उसे टोका तो वह गाली-गलौज करने लगा। 
 
... और पढ़ें

दीपावली बाद सीतापुर रूट पर दौड़ेंगी ट्रेनें, ये एक्सप्रेस बढ़ाएगी शान

सख्ती के चलते लखनऊ में कम हुआ वायु प्रदूषण, यूपीपीसीबी के अफसर बोले...

पानी के छिड़काव, धूल रोकने के उपाय से शुक्रवार को वायु प्रदूषण कुछ कम हुआ। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को घटकर 219 हो गया। 28 अक्तूबर तक यह 300 के ऊपर था। यूपीपीसीबी के अधिकारियों का दावा है कि रिस्पॉन्स ग्रेडेड एक्शन प्लान पर काम शुरू कराने से प्रदूषण में कमी आई है। ऐसे में 48 घंटे पहले बहुत खराब हो चुकी हवा कुछ बेहतर होकर खराब की श्रेणी में है।

हवा के लगातार बहुत खराब बने रहने से यूपीपीसीबी सहित रिस्पॉन्स ग्रेडेड एक्शन प्लान से जुड़े विभागों के ऊपर सवालिया निशान खड़े हो रहे थे। क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. राम करन का कहना है कि एक्शन प्लान पर काम शुरू करने के बीच दो दर्जन से अधिक बिल्डरों को चेतावनी दी गई है।

वहीं, तालकटोरा की फैक्ट्रियों का औचक निरीक्षण कर वहां धूल व धुएं के निस्तारण की जांच की गई। कई में कमियां मिलीं। उन्हें प्लांट ठीक करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। टीम दोबारा इनकी जांच करेगी। वहीं, तालकटोरा, लालबाग में एक्यूआई अब भी दूसरे इलाकों की तुलना में बढ़ा हुआ है। गोमतीनगर में एक्यूआई 300 के ऊपर तक पहुंच गया था। शुक्रवार को यहां हवा सुधरी हुई मिली। इससे एक्यूआई 100 के नजदीक तक आ गया।

 
... और पढ़ें

यूपी के वस्त्रोद्योग इकाइयों में 8000 करोड़ निवेश से 1.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के वस्त्रोद्योग सेक्टर ने इन्वेस्टर्स समिट के एमओयू से जुड़ी 55 प्रतिशत से अधिक इकाइयों का क्रियान्वयन करने में सफलता हासिल की है। इनमें करीब 8000 करोड़ रुपये निवेश होगा और डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

एमएसएमई, निर्यात, वस्त्र उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट में 66 वस्त्रोद्योग इकाइयों की स्थापना के लिए एमओयू हुआ था। इनमें से 39 इकाइयों का विभिन्न स्तर पर कार्य चल रहा है। इनमें से 11 इकाइयों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। इन पर 641 करोड़ रुपये निवेश हुआ है और 2835 लोगों को रोजगार मिला है। 27 एमओयू से जुड़े निवेशक निष्क्रिय हैं। इन्हें क्रियान्वयन से बाहर मान लिया गया है।

गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर व मेरठ में 9 नई वस्त्रोद्योग इकाइयों की स्थापना पर कार्य चल रहा है। इन पर करीब 193 करोड़ रुपये निवेश होगा और करीब 3400 लोगों को रोजगार मिलेगा। ये सभी इकाइयां मार्च 2021 से पहले कॉमर्शियल उत्पादन शुरू कर देंगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X