विज्ञापन
विज्ञापन
कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा
Navratri Special

कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

UPSSSC: यूपी आबकारी सिपाही भर्ती परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित किया गया

उत्त्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अंतर्गत आबकारी सिपाही भर्ती परीक्षा 2016 का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया गया।

बता दें कि 405 पदों पर आबकारी सिपाही की भर्ती के लिए 25 सितंबर 2016 को परीक्षा का आयोजन किया गया था। गुरुवार को लखनऊ के पिकअप भवन में हुई बैठक में परिणाम व कटऑफ अंकों पर निर्णय करते हुए परिणाम जारी कर दिया गया।

शारीरिक परीक्षा का कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा। परीक्षा योजना के अनुसार स्क्रीनिंग परीक्षा में प्राप्त अंकों को चयन के अगले चरण में नहीं जोड़ा जाएगा। बता दें कि 2016 में आयोजित हुई इस परीक्षा में पांच लाख 52 हजार 602 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। शारीरिक परीक्षा के लिए 4902 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।
... और पढ़ें

राहुल गांधी बताएं कि हाथरस पीड़िता के परिजनों से उन्होंने क्या बात की: भाजपा सांसद जफर इस्लाम

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद जफर इस्लाम ने कहा कि हाथरस में हुई घटना के सहारे विपक्ष के लोग प्रदेश को जातीय हिंसा में झोंकने की कोशिश कर रहे थे लेकिन प्रदेश सरकार ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पीड़िता के परिवार से मिलने के लिए हाथरस गए लेकिन राजस्थान में हुए बलात्कार व हत्या को लेकर खामोश रहते हैं।

जफर इस्लाम गुरुवार को भाजपा कार्यालय में मीडया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैंने प्रदेश की सात उपचुनाव वाली सीटों का दौरा किया है। भाजपा सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर काम करती है।

जमीन पर नारा आत्मसात होता दिख रहा है और हर समाज के लोग सरकार की नीतियों से जुड़े हैं। हम सरकारी योजनाओं को बिना भेदभाव के नीचे तक ले जाते हैं। केंद्रीय योजनाओं के साथ राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को मिल रहा है।
... और पढ़ें

पुलिस प्रताड़ना से तंग महिला ने विधानभवन के सामने खाई नींद की गोलियां, अस्पताल में भर्ती

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद जफर इस्लाम

जॉन अब्राहम इस अभिनेत्री के साथ पहुंचे लखनऊ, शुरू की फिल्म की शूटिंग 

पूर्व जिला कमांडेंट होमगार्ड लखनऊ भी बर्खास्त, फर्जी मस्टररोल बनाकर करता था होमगार्डों की तैनाती

दायित्व निर्वहन में भ्रष्टाचार के विरुद्ध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती लगातार जारी है। बुलंदशहर में होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने वाले जिला कमांडेंट को नौकरी से बर्खास्त करने के बाद अब लखनऊ में तैनात रहे जिला कमांडेंट की सेवा भी समाप्त कर दी गई है।

आरोप है कि लखनऊ में तैनात रहे जिला कमांडेंट होमगार्ड्स, कृपा शंकर पाण्डेय ने फर्जी मस्टररोल तैयार कर अनियमितता करते हुए होमगार्डों की ड्यूटी लगाई और भुगतान भी कराया। मामले की शासन स्तर से हुई जांच के बाद मुख्यमंत्री ने उन्हें बर्खास्त करने का आदेश दे दिया है।

गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी। जानकारी के अनुसार, अगस्त, 2019 के मस्टररोल में जिस होमगार्ड की ड्यूटी गुडंबा थाने में लगाई गई थी, वह दरअसल जिला कमांडेंट के आवास पर ड्यूटी कर रहा था। इसी तरह अगस्त, 2019 के मस्टररोल की जांच में पाया गया कि मस्टररोल में सभी 23 होमगार्ड का मोबाइल नम्बर अंकित नहीं है।

यहां कार्यदिवस भी सत्यापित किया गया था। यही स्थिति थाना गुडम्बा के मस्टररोल में माह जुलाई, 2019 की भी मिली। जुलाई व अगस्त 2019 के थाना गुडम्बा में फर्जी मानव दिवस दिखाकर संबंधित के खातों में मिलीभगत करते हुए धनराशि हस्तान्तरित की गई।
... और पढ़ें

आत्मदाह रोकने को हर दस कदम पर पुलिस, विधानभवन के चारों तरफ रहेगा सुरक्षा का विशेष घेरा

हाई सिक्योरिटी जोन विधानसभा और लोक भवन के आसपास आत्मदाह के मामलों से निपटने को अब हर दस कदम पर खाकी तैनात रहेगी। हालिया घटनाओं से प्रदेश भर में सनसनी फैलने के बाद पुलिस अधिकारियों ने ठोस कदम उठाए हैं।  पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय के मुताबिक विधानसभा और लोक भवन से बापू भवन तक के करीब 650 वर्गमीटर इलाके में हर आने-जाने वाले की निगरानी के अलावा पुलिस की स्टेटिक व पेट्रोल टीमों के साथ अग्निशमन वाहन, उपकरण, कंबल और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

विधानसभा के चारों ओर की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव की योजना है। सभी जनपदों के पुलिस प्रभारियों से उनके अधिकार क्षेत्र में आत्मदाह की चेतावनी को गंभीरता से लेने, धमकी देने वालों की सूचनाएं साझा करने व आत्मदाह रोकने को आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा गया है।

अनलॉक 2.0 से शुरू हुआ सिलसिला
विधानसभा भवन के आसपास आत्मदाह के प्रयास का सिलसिला जुलाई में अनलॉक 2.0 से शुरू हुआ। इस दौरान विभिन्न जनपदों से आत्मदाह के इरादे से कई लोग विधान सभा भवन के आसपास पहुंचे। 17 जुलाई को अमेठी की सोफिया और उसकी बेटी ने खुद को आग लगाकर हड़कंप मचा दिया।

सिविल अस्पताल में सोफिया की मौत हो गई थी। वहीं, महाराजगंज की अंजली तिवारी उर्फ आयशा ने 13 अक्तूबर को भाजपा के प्रदेश मुख्यालय के सामने आग लगा ली। सिविल में उसकी मौत हो गई थी। आत्मदाह के प्रयास का तीसरा मामला 19 अक्तूबर को हुसैनगंज के सुरेंद्र चक्रवर्ती का है। उसकी हालत स्थिर बनी है।
 
... और पढ़ें

लखनऊ यूनिवर्सिटीः यूपीएसईई के माध्यम से होंगे एमबीए, एमसीए और एमटेक के दाखिले

लखनऊ विश्वविद्यालय में एमबीए, एमसीए और एमटेक के दाखिले एकेटीयू द्वारा आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) के माध्यम से होंगे। जो अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे वर्तमान में चल रही काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। लविवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि व्यवसाय प्रशासन विभाग के तहत चलने वाले एमबीए कार्यक्रम की सभी 180 सीटों के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा-2020 काउंसिलिंग के माध्यम से ही प्रवेश होंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय राज्य प्रवेश परीक्षा में प्राप्त मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को रेग्युलर या स्व-वितपोषित पाठ्यक्रम में सीटों का आवंटन करेगा। लविवि में रेग्युलर की 60 सीटें और 120 सीटें स्ववितपोषित पाठ्यक्रम की हैं।

सीटों की स्थिति
पाठ्यक्रम              सीट        फीस
एमबीए रेग्युलर        60       48173
एमबीए सेल्फ.       120       81,080
आईएमएस
एमबीए फाइनेंस    120       81,080
एमबीए एचआर     120       81,080
एमबीए मार्केटिंग    120      81,080
एमबीए आईबी        60       81,080
एमबीए एंटरप्रेन्योर   60       81,080
एमटीटीएम             60       28,080
बीटेक सीएस         120      60,080
बीटेक सिविल          60      60,080
बीटेक इलेक्ट्रिक      60      60,080
बीटेक इलेक्ट्रॉनिक   60      60,080
बीटेक मैकेनिकल    60      60,080
एमसीए                  60      56,080
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X