विज्ञापन
विज्ञापन
कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा
Navratri Special

कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी हटाए गए, डीएम संभालेंगे पदभार

उप्र सरकार ने अचानक एक अहम फैसला लेते हुए एलडीए वीसी शिवाकांत दिवेदी को उनके पद से हटा दिया। उनकी जगह डीएम लखनऊ को यह जिम्मेदारी दी गई है। डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश लखनऊ डीएम के साथ एलडीए वीसी का भी पद संभालेंगे।
 
गौरतलब है कि शिवाकांत द्विवेदी को इसी साल जनवरी की शुरुआत में एलडीए का वीसी बनाया गया था। पीसीएफ निदेशक पद से उन्हें पूर्व वीसी प्रभु एन सिंह की जगह लाया गया था। शिवाकांत द्विवेदी प्रोन्नत आईएएस अधिकारी हैं। शासन द्वारा उनको हटाये जाने के पीछे एलडीए के मुख्तार अंसारी और उनके भाई अफ़ज़ाल अंसारी के अवैध कब्जों को हटवाने में रवैया उचित नहीं माना जा रहा है। इसके अलावा एलडीए में कामों को लेकर धीमी गति से भी शासन खुश नहीं था, ऐसी चर्चा है।
... और पढ़ें
DM Abhishek Prakash Neलिया LDA वीसी का चार्ज DM Abhishek Prakash Neलिया LDA वीसी का चार्ज

तोहफा : यूपी से बिहार के लिए शुरू हुई बस सेवा 

उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम ने दीपावली से पहले यूपी से बिहार के बीच बस सेवा शुरू कर लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। निगम ने बृहस्पतिवार को राजधानी के आलमबाग बस अड्डे से गया के लिए बस सेवा का शुभारंभ कर दिया। इसके साथ ही जल्द ही गोरखपुर समेत पांच जिलों से बिहार के लिए 85 बसें चलायी जाएंगी। इसके लिए रूट, समय सारणी और किराए को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालांकि अभी इसमें कुछ संशोधन की संभावना है।
 
मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) पीआर बेलवारियार के अनुसार, दोनों राज्यों से अनुमति मिलने के बाद बस संचालन का खाका तैयार कर लिया गया है। किराए और परमिट पर समझौता होने के बाद संचालन पर सहमति बन गई है। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गोरखपुर क्षेत्र से छपरा, सिवान, मोतिहारी, रक्सौल, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर व गोपालगंज, वाराणसी से डेहरी, भभुआ, बक्सर, गया, पटना, औरगांबाद, आजमगढ़ से बक्सर वाया फेफना, बयानी, बलिया से छपरा और गाजियाबाद से पटना, किशनगंज, नालंदा व बक्सर के लिए बसें चलायी जाएंगी।

लखनऊ से गया तक किराया 685 रुपये 
चारबाग डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अमरनाथ सहाय ने बताया कि बृहस्पतिवार को बिहार के गया वाया औरंगाबाद के लिए साधारण सेवा की बस का शुभारंभ किया गया है। आलमबाग से एक यात्री का किराया 685 रुपये तय किया गया है। कुछ दिन बाद इसमें मामूली संशोधन भी हो सकता। बस रोज सुबह साढ़े आठ बजे चलेगी और 606 किलोमीटर की दूरी तय कर रात नौ बजे गया पहुंचेगी। 
... और पढ़ें

सुल्तानपुर: सांसद मेनका गांधी ने महिला हेल्प डेस्क का किया शुभारंभ, बताए ये फायदे

सुल्तानपुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी ने अपने दौरे के तीसरे दिन शुक्रवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत कोतवाली नगर में स्थापित महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। महिला हेल्प डेस्क पर चौबीसों घण्टे महिला सिपाही मुस्तैद रहेंगी। महिलाओं की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाएगा।

इस दौरान सांसद ने जिलाधिकारी से महिलाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग शुरू करने की बात कही। कहा कि महिलाओं के  हाथ में पैसा आने से वे स्वावलंबी और शक्तिशाली बनेंगी। इस मौके पर विधायक सीताराम वर्मा,  जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा समेत तमाम लोग मौजूद रहे।
 
... और पढ़ें

19 बैंकों में लागू हुई ई-स्टाम्पिंग व्यवस्था : स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन राज्यमंत्री

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने कहा कि आम लोगों की सहूलियत को देखते हुए अब तक 19 बैंकों में ई-स्टाम्पिंग व्यवस्था लागू की जा चुकी है। ऐसा करने वाले यूपी देश में दूसरे स्थान पर है। बीते सितंबर तक 1050 अधिकृत स्टाम्प विक्रेताओं और 409 सार्वजनिक बैंक शाखाओं को अधिकृत संग्रह केंद्र (एसीसी) बनाया जा चुका है।
 
जायसवाल ने दावा किया कि ई-स्टाम्प आम लोगों को सुगमता से उपलब्ध हो रहा है। केंद्र के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत ई-स्टाम्पिंग प्रणाली से पूर्ण रूप से बैंक ऋण से संबंधित ऑनलाइन निष्पादित लेखपत्रों को डिजिटल स्टाम्पिंग करने के लिए ‘नेशनल ई-स्टाम्पिंग सर्विसेज लि.’ (एनईएसएल) स्टाक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीएल) से सहयोग लिया जा रहा है। 

थानों पर महिला हेल्प डेस्क के लिए 15.84 करोड़ स्वीकृत 
प्रदेश भर के 1584 थानों में शुक्रवार से एक साथ शुरू होने जा रही महिला हेल्प डेस्क के लिए शासन ने 15.84 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने थानों पर महिला डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। इन हेल्प डेस्क से महिलाओं की समस्याओं और शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। 
 
... और पढ़ें

यूपी व अन्य राज्यों को मुफ्त वैक्सीन क्यों नहीं: अखिलेश

बैंक (सांकेतिक तस्वीर)
सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीन को बिहार विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में शामिल करने पर भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह संकीर्ण और अवसरवादी राजनीति की पराकाष्ठा है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, भाजपा अपने घोषणा पत्र में कह रही है कि बिहार के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका मुफ्त लगवाएगी। बीजेपी ने ऐसी घोषणा उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों के लिए क्यों नहीं की ? ऐसी अवसरवादी व संकीर्ण राजनीति को आने वाले चुनावों में प्रदेश व देश की जनता अवश्य जवाब देगी।

एक अन्य ट्वीट में अखिलेश ने मुख्यमंत्री योगी पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है कि बिहार चुनाव में कश्मीर कथा बांचने वाले स्टार प्रचारक से कोरोना की मार झेलने वाला अपना प्रदेश तो संभल नहीं रहा है और दुनिया को सीख दे रहे हैं। आर्थिक बदहाली, बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई से 365 दिन त्रस्त रहने वाली बदलहाल जनता को 370 के फायदे गिना रहे हैं।
... और पढ़ें

सीतापुरः बाइकों की आमने-सामने जबरदस्त भिड़ंत, बाइक सवारों की मौत

सीतापुर के कोतवाली सिधौली इलाके में बाइकों की आमने-सामने की भिड़ंत में दो बाइक सवारों की मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोतवाली क्षेत्र के मनवा तिराहे के निकट हाईवे पर बीती देर रात  बाइक सवार आलोक गौतम (24 ) पुत्र लल्लन निवासी चौपरिया लखनऊ जा रहा था।

उधर से सीतापुर की तरफ आ रहे बाइक चालक सोनू शर्मा (35) पुत्र रामप्रकट निवासी जसवंतपुर कमलापुर अपने मौसेरे भाई राजेन्द्र पुत्र कौशल को बिठाकर घर जा रहा था, इस बीच मनवा तिराहे के निकट बाइकों की आमने-सामने जोरदार टक्कर हो गई जिसमें दोनों बाइक चालक गंभीर रूप से घायल हो गए।

जिन्हें सीएचसी लाया गया जहां पर चिकित्सकों ने दोनों बाइक सवारों को मृत घोषित कर दिया। वहीं बाइक पर पीछे बैठा राजेन्द्र बाल बाल बच गया। कोतवाल राम प्रकाश ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। 
 
... और पढ़ें

बिकरू कांडः विकास दुबे के फरार भाई दीपक दुबे की संपति कुर्क करने की तैयारी, नोटिस चस्पा 

कानपुर के बिकरू कांड के आरोपी विकास दुबे के फरार भाई दीपक दुबे उर्फ दीपू की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी हो रही है। बिकरू कांड के बाद से दीपू अपने कृष्णानगर की इंद्रलोक कॉलोनी स्थित घर से भागा हुआ है। उसके खिलाफ कृष्णानगर कोतवाली में रंगदारी,  धोखाधड़ी और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में केस दर्ज है। कोर्ट ने 16 जुलाई को गैर जमानती वारंट जारी किया था। दीपू न कोर्ट में हाजिर हो रहा है न पुलिस के सामने पेश हो रहा है। पुलिस ने दीपू के घर पर कुर्की का नोटिस चस्पा करा दिया है।

मालूम हो कानपुर के बिकरू कांड  में तीन जुलाई की रात को शातिर अपराधी विकास दुबे ने गिरोह के साथ मिलकर डिप्टी एसपी सहित आठ पुलिसकर्मियों को गोलियों से भून डाला था। वारदात में आठ पुलिसकर्मी घायल भी हुए थे। कुछ दिन बाद पुलिस ने दस जुलाई की सुबह विकास दुबे को मुठभेड़ में मार गिराया था। 

इसी के चलते पुलिस मुठभेड़ में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे व उसके करीबियों के आर्थिक साम्राज्य की तह तक पहुंचने की कोशिश कर रही प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने बुधवार को विकास दुबे की पत्नी ऋचा दुबे व उसके दोनों बेटों से करीब सात घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान किसी अन्य को वहां उपस्थित नहीं रहने दिया गया।

ईडी ने विकास दुबे के साबुन व्यापारी से क्या रिश्ते थे? कौन-कौन राजनेता उसके संपर्क में था? कारोबार में कौन-कौन साझेदार था? जैसे सवाल पूछे। ईडी ने ऋचा को बुधवार को चल अचल संपत्ति के दस्तावेजों के साथ निदेशालय में हाजिर होने के लिए नोटिस भेजा था। नोटिस पर ऋचा अपने बेटों आकाश, शांतनु और वकील के साथ दिन में करीब सवा 11 बजे निदेशालय पहुंची। निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि सभी से सामान्य पूछताछ की गई।
... और पढ़ें

लखनऊ यूनिवर्सिटीः नवंबर से शुरू होंगी स्नातक व परास्नातक पहले सेमेस्टर की कक्षाएं

लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक/ परास्नातक पहले सेमेस्टर की कक्षाएं नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। क्लासेज ऑनलाइन चलेंगी या ऑफलाइन, यह निर्णय विभागाध्यक्ष को करना होगा। वो इसके लिए फ्लिप क्लास रूम मॉडल (क्लास ऑनलाइन, डाउट क्लियर ऑफलाइन) का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

यह सहमति लविवि के सभी विभागाध्यक्ष व संकायाध्यक्ष की गुरुवार को हुई बैठक में बनी। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में अर्थशास्त्र विभाग के कौटिल्य हॉल में इस पर चर्चा हुई। क्लासेज की समय सारिणी अगले सप्ताह तक स्लेट पर अपलोड कर दी जाएगी। बैठक में तय हुआ कि विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं समय से आयोजित की जाएंगी।
 
सरकार के निर्देशों के अनुसार आवश्यक निर्णय लेने को दिसंबर तक डीन की एक समिति का गठन किया जाएगा। कुलपति प्रो. राय ने बताया कि विवि में शिक्षण पदों को भरने के लिए विज्ञापित 180 पदों के लिए, संस्थान को 5000 से अधिक आवेदन मिले हैं। इस पर आगे की प्रक्रिया चल रही है। बैठक में डीन एकेडमिक्स प्रो. अरविंद मोहन, परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना और रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X