विज्ञापन
विज्ञापन
कैसा रहेगा वर्ष 2021, जानें अनुभवी ज्योतिषाचार्यों से
astrology

कैसा रहेगा वर्ष 2021, जानें अनुभवी ज्योतिषाचार्यों से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

पूजन के बाद धूमधाम से भक्तों ने मां दुर्गा की प्रतिमाओं का किया विसर्जन, महिलाओं ने सिंदूर खेला, तस्वीरें

सुल्तानपुर: बाइक सवार बदमाशों ने दिनदहाड़े इन्वेस्टमेंट कंपनी के कर्मचारी से नौ लाख रुपये लूटे

बाइक सवार बदमाशों ने दिनदहाड़े बैंक जा रहे आइडेंटिफाइड सेक्युरिटी प्लस कंपनी (इन्वेस्टमेंट कंपनी) के कर्मचारी से नौ लाख रुपये लूट लिए। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश असलहे लहराते हुए भाग निकले।

जिले की कादीपुर कोतवाली अंतर्गत स्थानीय कस्बे में आइडेंटिफाइड सिक्योरिटी प्लस कंपनी का ऑफिस है। यह कंपनी रुपयों के लेनदेन का काम करती है। सोमवार दोपहर करीब एक बजे कंपनी का कर्मचारी दुर्गाशंकर तिवारी बैग में नौ लाख रुपये लेकर बाइक से पंजाब नेशनल बैंक में जमा करने जा रहा था।

रास्ते में एक बाइक पर सवार दो बदमाशों ने उसे ओवरटेक कर रोक लिया। कर्मचारी जब तक कुछ समझता बदमाशों ने उस पर असलहा तान दिया और रुपये से भरा बैग लेकर भाग निकले। कर्मचारी ने वारदात की सूचना कंपनी के अधिकारियों और पुलिस को दी।

लूट की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा समेत बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने नाकाबंदी कर वाहनों की छानबीन शुरू की लेकिन बदमाशों का सुराग नहीं मिला। इस बाबत एसपी ने कहा कि प्रथम दृष्टया घटना संदिग्ध लग रही है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

पुलिस ने मारा छापा, 600 लीटर कच्ची शराब के साथ मां- बेटा गिरफ्तार, भेजा जेल

रायबरेली में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अवैध शराब के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत बछरावां पुलिस ने थाना क्षेत्र के सुदौली स्थित भवरेश्वर मंदिर के पास सई नदी के किनारे छापा मारकर 600 लीटर अवैध शराब बरामद कर शराब बेचने वाली मां और बेटे को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 

सुदौली गांव में कई दशकों से अवैध शराब की बिक्री जोरों पर हो रही है। अवैध शराब की बिक्री की लगातार शिकायतों पर बछरावां पुलिस ने रविवार को भवरेश्वर मंदिर के पास सई नदी के किनारे सघन चेकिंग अभियान चलाकर छापा मारा तो नदी के किनारे सुनसान स्थान पर बिटाना उर्फ चांदनी पत्नी स्वर्गीय चंदन व उसका बेटा संजू दोनों निवासी असरेंद्रा थाना मौरावा जनपद उन्नाव को कच्ची दारू बेचते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने दोनों के पास से 600 लीटर अवैध कच्ची दारू बरामद की। दोनों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया है। क्षेत्राधिकारी महाराजगंज राघवेंद्र चतुर्वेदी ने बताया मां बेटे को कच्ची दारू बेचते हुए गिरफ्तार किया गया है। दोनों को जेल भेज दिया गया है। क्षेत्र में कच्ची दारू का कारोबार करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बाराबंकी: मुंडन संस्कार में हर्ष फायरिंग के दौरान युवक को लगी गोली, अस्पताल ले जाते समय मौत

बाराबंकी जिले के रामसनेही घाट कोतवाली क्षेत्र के राजेपुर गांव में रविवार की देर शाम एक मुंडन संस्कार में हुई हर्ष फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई। घटना के बाद आरोपी लाइसेंसी रिवाल्वर छोड़कर मौके से फरार हो गया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई है।

क्षेत्र के राजेपुर गांव निवासी शिवनारायण के तीन वर्षीय पुत्र शिवांशु का मुंडन संस्कार था। जिसमें शाम को रिश्तेदारों के साथ ही ग्रामीणों को दावत दी गई थी। इस मुंडन संस्कार में हिस्सा लेने के लिए शिवनारायण के बहनोई ऋषिराज निवासी चमर तलिया थाना गोसाईगंज जनपद लखनऊ भी अपने दोस्त जैदपुर थाना क्षेत्र के भिटौरा लखन निवासी ननकऊ (35 वर्ष) के साथ आए थे।

इसी बीच सब लोग दावत खाने में लगे थे तभी ऋषिराज ने अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर निकालकर फायरिंग शुरू कर दी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, कई राउंड गोलियां चलाने के बाद उसने रिवाल्वर को दोबारा लोड किया और फिर से फायरिंग करनी शुरू की। इसी बीच रिवाल्वर से निकली गोली ऋषिराज के ही दोस्त ननकऊ को लग गई। इस घटना के बाद हडकंप मच गया।
... और पढ़ें

अयोध्या: भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग कर रहे महंत परमहंस ने 15 दिन बाद अनशन तोड़ा

प्रतीकात्मक तस्वीर
भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर अनशन कर रहे तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने 15 दिन बाद अनशन तोड़ दिया है। भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने उन्हें अपने हाथों से जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया।

बताया जाता है कि अनशन तोड़ने के लिए गृहमंत्री अमित शाह के सचिव ने उनसे बात की और गृहमंत्री से मिलवाने का आश्वासन दिया। बता दें कि परमहंस तपस्वी छावनी में आमरण अनशन कर रहे थे।

स्वास्थ्य बिगड़ने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां उनका इलाज चल रहा था। अब उन्होंने अपना अनशन समाप्त कर दिया है।

महंत परमहंस पिछले 12 अक्तूबर से अनशन कर रहे थे जिसके बाद स्वास्थ्य खराब होने पर आठ दिन बाद पुलिस ने जबरन उन्हें उठा दिया था। इस दौरान उनका वजन करीब नौ किलो कम हो गया था। अनशन स्थल से उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। वहीं अनशन स्थल पर मौजूद उनके समर्थकों ने जबरिया महंत परमहंस दास को उठाए जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए थे।

महंत परमहंस दास की शिष्या अर्चना ने आरोप लगाया कि स्वामी जी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग कर रहे थे। लगातार देश में अल्पसंख्यकों द्वारा बहुसंख्यकों के ऊपर हो रहे हमलों को देखते हुए यह जरूरी है कि अब भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर दिया जाए लेकिन जिला प्रशासन ने जबरन उन्हें अनशन स्थल से उठा दिया, जबकि उनकी मांगों के संबंध में अभी तक कोई विचार नहीं किया गया।
... और पढ़ें

गोंडा: त्योहारी वसूलने को लेकर बीच बाजार में भिड़े किन्नर, जमकर चले लाठी-डंडे

त्योहार आते ही किन्नर त्योहारी मांगने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में जाते हैं। मंगल गीत सुनाकर पैसा वसूल करते हैं। ऐसा ही कुछ नजारा बालपुर बाजार में चल रहा था। परसपुर से करीब आधा दर्जन किन्नर बालपुर बाजार में दुकानों पर जाकर त्योहारी मांग रहे थे।

अचानक दूसरे गुट के किन्नर मारुति वैन से आ गए। जो लाठी डंडे से लैस थे। गाड़ी रुकते ही फिल्मी स्टाइल से उतरते ही लाल मिर्च का पाउडर त्योहारी मांग रहे किन्नर की आंखों मे डाल दिया और लाठी डंडों से मारना शुरू कर दिया।

आधे घण्टे तक रोड पर हंगामा चलता रहा लेकिन किसी ने भी बीच बचाव नहीं किया। दोनों पक्षों के लोग घायल हो गए। एक किन्नर को जबरदस्ती गाड़ी में बैठाकर चले गए। परसपुर के किन्नर सानू व डिम्पल किसी तरह जान बचाकर बालपुर पुलिस चौकी पहुंचे।

तत्काल चौकी प्रभारी सुनील तिवारी भारी फोर्स के साथ बालपुर फतेहपुर में रहने वाली किन्नर कंचन के यहां पहुंचे और पकड़े गए किन्नर को छुड़वाया और हमलावरों को पकड़कर कोतवाली ले गए। जहां देर रात कोतवाली देहात निवासी देवता दीन चौबे सहित तीन किन्नर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया। चौकी प्रभारी सुनील तिवारी ने बताया कि कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की गई है। मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

अब नहीं सहा जाता... लिखकर ठेकेदार ने खुद को मारी गोली, मौत

नए साल में शुरू होगा लखनऊ दुग्ध संघ का नया प्लांट, ये हैं खासियतें 

पुराने प्लांट के चलते जिस पराग दूध का उत्पादन घट गया था, नए साल में वह फिर से बढ़ जाएगा। सुल्तानपुर रोड स्थित लखनऊ दुग्ध संघ का नया प्लांट नए साल में शुरू होगा। जो कंपनी इस प्लांट को बना रही है, वह नवंबर में प्लांट लखनऊ दुग्ध संघ को सौंप देगी।  पराग जनवरी से इस प्लांट में दूध की पैकिंग शुरू कर देगा।

पराग के महाप्रबंधक डॉ. मोहन स्वरूप ने बताया कि नए प्लांट के चालू होने से करीब रोजाना तीन लाख लीटर दूध बेचने का लक्ष्य तय किया गया है। लखनऊ दुग्ध संघ के अध्यक्ष उमेश सिंह तोमर के अनुसार, सुल्तानपुर रोड पर जो नया प्लांट तैयार हो रहा है, उस पर अनुमानित सवा सौ करोड़ रुपये की लागत आई है। इस प्लांट की सबसे बड़ी विशेषता यह कि सिस्टम की मशीनें वर्टिकल हैं, जिससे उत्पादन क्षमता बढ़ जाएगी। इसके साथ ही इस प्लांट में दूध से बने अन्य उत्पाद दही, पनीर, रसगुल्ला, छेना का उत्पादन भी बढ़ेगा।
 
... और पढ़ें

यूपी: बढ़ रहे कम्प्यूटर और ई-मेल हैक कर फिरौती मांगने के मामले, दो साल में दोगुने से अधिक दर्ज हुए केस

समय के साथ-साथ प्रदेश में अपराध का तरीका भी बदल रहा है। ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर अपराध के मामलों में साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है। बीते साल प्रदेश में 11 हजार से अधिक मामले साइबर क्राइम के दर्ज किए गए। बीते एक साल में कम्प्यूटर और ई-मेल हैक कर बड़ी फिरौती की मांग की गई।

किसी ने डॉलर में पैसे मांगे और किसी ने बिटक्वाइन में फिरौती मांगी। मामला पुलिस तक पहुंचा जरूर लेकिन ऐसे मामलों का पुलिस खुलासा अब तक नहीं कर सकी। हाल के दिनों का सबसे बड़ी फिरौती नोएडा में हल्दीराम ग्रुप का सिस्टम हैक कर मांगी गई। साइबर हैकर ने डाटा वापस करने के लिए साढ़े सात लाख डॉलर की मांग की।

हल्दीराम की ओर से एफआईआर दर्ज कराई गई। ग्रुप ने फिरौती देने से बेहतर अपने सभी कंप्यूटर को ही बदल दिया। जो फिरौती मांगी गई थी उसे रुपये में बदलने पर साढ़े पांच करोड़ रुपये से अधिक की थी। इसी तरह आगरा में एक फुटवियर कंपनी का ई-मेल हैक कर 1000 डॉलर की मांग की गई वहीं आगरा में ही एक ऑटो शो रूम का सिस्टम हैक कर डाटा वापस करने के लिए 20 बिटक्वाइन की मांग की गई।

एक बिटक्वाइन की कीमत इन दिनों 9.37 लाख रुपये है। यानी पौने दो करोड़ रुपये से अधिक की मांग की गई। इसी तरह गाजियाबाद में भी एक व्यक्ति का ई-मेल हैक कर उसके सारा महत्वपूर्ण डाटा गायब कर दिया गया। डाटा रिकवर करने के लिए पैसों की मांग की गई।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X