विज्ञापन
विज्ञापन
बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?
astrology

बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

अयोध्याः राम ने किया रावण का वध, फिल्मी रामलीला का हुआ समापन, तस्वीरें

लक्ष्मण किला के मैदान में फिल्मी कलाकारों की नौ दिवसीय रामलीला का हुआ समापन लक्ष्मण किला के मैदान में फिल्मी कलाकारों की नौ दिवसीय रामलीला का हुआ समापन

लखनऊ : आलमबाग पुलिस ने सनराइज हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच में सट्टेबाजी का किया खुलासा, तीन गिरफ्तार

आईपीएल मैच में सट्टेबाजी का खेल जोरों पर चल रहा है। ऐसे ही 3 सट्टेबाजों को आलमबाग पुलिस ने शनिवार देर रात दबोच लिया । तीनों के पास से ₹300000 से अधिक की नकदी बरामद हुई। देर रात हो रहे सनराइज हैदराबाद और  किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच में सट्टा लगा  रहे थे।

प्रभारी निरीक्षक आलमबाग प्रदीप सिंह के मुताबिक बड़ा बरहा निवासी  रंजीव ठाकुर के घर सट्टेबाजी की सूचना मिली पुलिस टीम ने छापेमारी की तो मौके से रंजीव ठाकुर सहित तीन लोग दबोच लिए गए । पकड़े गए आरोपियों में रंजीव के अलावा राजस्थान जयपुर के राजेश ठाकुर व राकेश ठाकुर शामिल है । तीनों रिश्तेदार बताए जाते हैं। राजेश व राकेश सगे भाई हैं।

प्रभारी निरीक्षक प्रदीप सिंह के मुताबिक आईपीएल   मैं शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद व किंग्स इलेवन पंजाब के बीच  मैच था।  जिसमें लाखों रुपये की बाजी लगी थी। पुलिस ने 3,03,700 रुपये, 7 मोबाइल फोन, सट्टा डायरी सहित कई सामन बरामद किया।  प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक मोबाइल में कई लोगों के नाम मिले हैं जो मैच के दौरान मोटी रकम लगा रहे थे पुलिस इन सब की कुंडली खंगाल रही है।
... और पढ़ें

लखनऊ : ऐशबाग में जला बुराई का प्रतीक रावण, 70 फुट के पुतले का हुआ दहन

बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी रविवार को नगर में रावण दहन के साथ मना। ऐशबाग रामलीला मैदान में शहर के सबसे बड़े 70 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा की मौजूदगी में किया गया। रावण दहन से पहले यहां कलाकारों ने लगभग 2 घंटे तक राम रावण युद्ध और रावण वध की लीला का मंचन किया। उसके बाद यहां मैदान में 70 फुट ऊंचे पुतले का दहन हुआ।

रामलीला मैदान में पुतला इस बार "करोना का हो नाश" करने की थीम पर तैयार किया गया था। पुतला दहन के समय कमेटी पदाधिकारियों के अलावा आम दर्शकों को जुटने की इजाजत नहीं दी गई थी।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा भगवान राम ने असत्य पर विजय प्राप्त की और वह सभी को साथ लेकर चले। मौके पर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी समेत रामलीला समिति के तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे। अतिथियों ने रामलीला समिति के ऑनलाइन प्रसारण से मंचन परंपरा बनाए रखने की पहल की सराहना की।

नगर में तमाम रामलीला मंचन इस साल नहीं हुए हैं, जिसके चलते कई स्थानों पर पुतला दहन आयोजन भी नहीं हुआ और ना ही दशहरा मेला लगा। मौसमगंज रामलीला समिति के परिसर में सांकेतिक पूजन दहन हुए। रामलीला दशहरा मेला कमेटी सेक्टर ए हिंद नगर एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड रामलीला मैदान में सांकेतिक रूप से पुतला दहन हुआ।

कमेटी के महामंत्री रामनाथ शुक्ला समेत कई की मौजूदगी में रविवार शाम 5 बजे मैदान में 15 फुट  ऊंचाई वाले रावण और मेघनाथ के पुतलों का दहन हुआ। दशहरा मेला आदि नहीं लगा। कमेटी के पदाधिकारियों की मौजूदगी के बीच दहन हुआ। इसके अलावा नगर की तमाम कालोनियों और मोहल्लों सोसाइटी में बच्चों और बड़ों ने घर में बने हुए 3 से 5 फुट के पुतलों का दहन शाम को किया।
... और पढ़ें

पीआरडी के जवानों को अब साल भर मिलेगी ड्यूटी   

लंबे समय से बेरोजगारी का दंश झेल रहे प्रांतीय रक्षक दल  (पीआरडी)  के जवानों को अब साल भर ड्यूटी देने का फैसला किया गया है। फिलहाल 25 हजार सक्रिय जवानों को अब साल ड्यूटी दी जाएगी। 11 हजार पीआरडी जवानों को थानों पर व शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था सँभालने में लगाया जाएगा और 14 हजार जवानों को विभागीय व गैर विभागीय ड्यूटी में तैनात किया गया है।

उप निदेशक युवा कल्याण सीपी सिंह ने बताया कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पीआरडी के जवानों को साल भर की ड्यूटी दी जा रही है। पीआरडी के जवानों को ड्यूटी भता (प्रति दिन 375 रुपए) विभाग द्वारा दिया जाएगा। थानों में छह से सात जवान, छोटे जिले में 25 और लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, नोएडा, मेरठ, बरेली, मुजफ्फरनगर जैसे शहरों में 50 जवानों की ड्यूटी ट्रैफिक संभालने में लगेगी। जिलों के प्रमुख थानों में छह या सात जवानों की तैनाती हो रही है। अन्य विभागों में करीब 14 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई जा रही है।

उप निदेशक ने बताया कि अभी तक सक्रिय जवानों को औसतन वर्ष में 50 से 60 दिनों तक ही ड्यूटी ही मिल पाती थी।  इस वजह करीब 7 से 8 महीने तक इन्हें बेरोजगारी झेलनी पड़ती है। बेरोजगारी के कारण करीब 19 हजार पीआरडी के जवान निष्क्रिय पड़े हुए हैं। इसके मद्देनजर ही युवा कल्याण व पीआरडी विभाग द्वारा अधिक से अधिक जवानों को ड्यूटी दिए जाने की कार्य योजना तैयार की है। काम दिलाने की कार्ययोजना तैयार की। उन्होंने बतया की  सरकार ने भी जवानों के लिए पहली बार 150 करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध कराया है।
... और पढ़ें

कोरोना काल में बाराबंकी की सुमन की जनसेवा से प्रभावित हुए पीएम मोदी, मन की बात में किया जिक्र

पीआरडी जवान (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में बाराबंकी जिले का नाम गूंजा है। पीएम मोदी ने स्वयं सहायता समूह की एक कार्यकत्री सुमन देवी द्वारा घर में कपड़ों से मास्क बनाकर उसे लोगों मे वितरित करने और गांव की महिलाओं को कोविड के खतरे के प्रति जागरुक करने पर उनकी जमकर सराहना की।

सुमन त्रिवेदीगंज ब्लॉक के ग्राम हसनपुर की रहने वाली हैं और एक स्वयं सहायता समूह में कोषाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। कोरोना काल में उनके पास जो कपड़ा रखा था उससे उन्होंने मास्क बनाकर लोगों मे बांटना शुरू किया। जिससे प्रेरित होकर अन्य महिलाओं ने भी यही कार्य किया। सुमन ने इस संकट काल मे जरूरतमंद लोगों में राशन भी वितरित किया।

सेवा के लिए उत्साहित सुमन देवी के एक पुत्र व दो बेटियां हैं। स्वयं सहायता समूह के जरिये वह अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलाने में प्रयासरत है। उनके इस कार्य की पीएम मोदी द्वारा सराहना किये जाने की जानकारी सुमन को नही थी पर सबसे पहले अमर उजाला की टीम उनके घर पहुँची तब उन्हें इसकी जानकारी हुई। सुमन ने कहा कि प्रधानमंत्री उनका नाम लेकर पूरे देश में मान बढ़ाएंगे यह कभी सोचा नहीं था। आज बहुत खुशी हो रही है।
... और पढ़ें

पुलिस कमिश्नर परिवार सहित कोरोना संक्रमित, सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह भी पॉजिटिव

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय  भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उनके साथ पत्नी और बेटे की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। फिलहाल तीनो लोग होम आईसोलेशन में हैं। दो दिन पहले हुई जांच में उनकी पत्नी और बेटे की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पुलिस कमिश्नर और उनका परिवार डॉक्टरों की सलाह के बाद होम आइसोलेशन में हैं। डॉक्टरों ने पुलिस कमिश्नर के संपर्क में आए सभी का कोविड-19 कराने की सूची तैयार कर रही है। वहीं पुलिस कमिश्नर ने संपर्क में आने वाले सभी लोगों से जांच कराने की अपील की है।

गोंडा में कैसरगंज सीट से भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। ब्रजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं। नवाबगंज सीएचसी अधीक्षक ने की कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

आलू से भरे पड़े हैं गोदाम पर आसमान छू रहीं कीमतें, पुराना 45-50 तो नया 60 रुपये किलो

उत्तर प्रदेश में आलू और प्याज के दाम लगातार ऊपर चढ़ रहे हैं। गोदामों में अब भी आलू भरा पड़ा है, लेकिन शासन-प्रशासन दाम नियंत्रित करने में असफल साबित हो रहा है। आसमान छूती कीमतों की मुख्य वजहों में से एक आलू व प्याज को आवश्यक वस्तु संशोधन अधिनियम (ईसी एक्ट) को बाहर करना माना जा रहा है। इसका खामियाजा आम ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है।

उद्यान निदेशालय के रिकॉर्ड के मुताबिक, अभी कोल्ड स्टोरेज में 30.56 लाख मीट्रिक टन आलू है। इसमें से 8 लाख मीट्रिक टन आलू ही बीज के रूप में इस्तेमाल होगा, क्योंकि ज्यादातर बोआई हो चुकी है। यानी कोल्ड स्टोरेज में खाने के लिए अब भी करीब 22 लाख मीट्रिक टन आलू उपलब्ध है।

नवंबर में यूपी का अपना नया आलू आने तक बमुश्किल 10 लाख मीट्रिक टन आलू की ही खपत होगी। इसके बावजूद दाम नीचे नहीं आ रहे हैं। अभी पुराने आलू के खुदरा दाम 45-50 रुपये किग्रा और कर्नाटक से आ रहा नया आलू 60 रुपये किग्रा है।

अपर मुख्य सचिव, उद्यान मनोज सिंह ने सभी कोल्ड स्टोरेज में 31 अक्तूबर के बाद कूलिंग मशीनें न चलाने और पुराने आलू की निकासी के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद अधिक भंडारण की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही। वहीं, खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने कहा कि आलू-प्याज के रेट नियंत्रित करने के लिए जिलों के अधिकारियों से लगातार बात हो रही है। नई फसल भी शीघ्र आने वाली है।
... और पढ़ें

नवरात्र पर बाजार गुलजार, 1000 करोड़ का हुआ कारोबार, एक शोरूम ने 175 कारें बेचीं

नवरात्र पर एक हजार करोड़ के कारोबार से शहर के कारोबारियों पर महालक्ष्मी की खूब कृपा बरसी। उम्मीद से अधिक ग्राहकी ने कोरोना से छाई मायूसी को दूर कर दिया। वैसे तो नवरात्र में हर दिन बाजारों में खूब ग्राहक उमड़े और जमकर खरीदारी हुई, लेकिन महाअष्टमी और महानवमी पर कुछ हटकर कारोबार हुआ।

रविवार को नवमी और दशमी को भी अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है। इस नवरात्र में पहले नंबर पर ऑटोमोबाइल, दूसरे पर सराफा और तीसरे पर कपड़ा सेक्टर रहा। अनुमान है कि 240 करोड़ रुपये का इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल आइटम्स का कारोबार रहा।

वहीं, 160 करोड़ रुपये का रेडीमेड कपड़ों व 100-100 करोड़ रुपये का कपड़ा, गहना और पूजन सामग्री का कारोबार हुआ है। नवरात्र में 25 हजार वाहनों की बिक्री का अनुमान है, जिसकी कीमत इस कारोबार में शामिल नहीं है। महाष्टमी और महानवमी शनिवार को होने से लोगों ने वाहनों की डिलीवरी लेने में कम रुचि दिखाई। हालांकि, शादी के लिए गहनों और कपड़ों की खरीद रात तक जारी रही।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X