विज्ञापन
विज्ञापन
आर्थिक वृद्धि हेतु शरद पूर्णिमा पर कराएं माँ लक्ष्मी का श्री सूक्त पाठ एवं 700 आहुतियों के साथ विशेष हवन - 31 अक्टूबर 2020 - महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर
astrology

आर्थिक वृद्धि हेतु शरद पूर्णिमा पर कराएं माँ लक्ष्मी का श्री सूक्त पाठ एवं 700 आहुतियों के साथ विशेष हवन - 31 अक्टूबर 2020 - महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना काल में बाराबंकी की सुमन की जनसेवा से प्रभावित हुए पीएम मोदी, मन की बात में किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में बाराबंकी जिले का नाम गूंजा है। पीएम मोदी ने स्वयं सहायता समूह की एक कार्यकत्री सुमन देवी द्वारा घर में कपड़ों से मास्क बनाकर उसे लोगों मे वितरित करने और गांव की महिलाओं को कोविड के खतरे के प्रति जागरुक करने पर उनकी जमकर सराहना की।

सुमन त्रिवेदीगंज ब्लॉक के ग्राम हसनपुर की रहने वाली हैं और एक स्वयं सहायता समूह में कोषाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। कोरोना काल में उनके पास जो कपड़ा रखा था उससे उन्होंने मास्क बनाकर लोगों मे बांटना शुरू किया। जिससे प्रेरित होकर अन्य महिलाओं ने भी यही कार्य किया। सुमन ने इस संकट काल मे जरूरतमंद लोगों में राशन भी वितरित किया।

सेवा के लिए उत्साहित सुमन देवी के एक पुत्र व दो बेटियां हैं। स्वयं सहायता समूह के जरिये वह अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलाने में प्रयासरत है। उनके इस कार्य की पीएम मोदी द्वारा सराहना किये जाने की जानकारी सुमन को नही थी पर सबसे पहले अमर उजाला की टीम उनके घर पहुँची तब उन्हें इसकी जानकारी हुई। सुमन ने कहा कि प्रधानमंत्री उनका नाम लेकर पूरे देश में मान बढ़ाएंगे यह कभी सोचा नहीं था। आज बहुत खुशी हो रही है।
... और पढ़ें
सुमन देवी सुमन देवी

नवरात्र पर बाजार गुलजार, 1000 करोड़ का हुआ कारोबार, एक शोरूम ने 175 कारें बेचीं

नवरात्र पर एक हजार करोड़ के कारोबार से शहर के कारोबारियों पर महालक्ष्मी की खूब कृपा बरसी। उम्मीद से अधिक ग्राहकी ने कोरोना से छाई मायूसी को दूर कर दिया। वैसे तो नवरात्र में हर दिन बाजारों में खूब ग्राहक उमड़े और जमकर खरीदारी हुई, लेकिन महाअष्टमी और महानवमी पर कुछ हटकर कारोबार हुआ।

रविवार को नवमी और दशमी को भी अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है। इस नवरात्र में पहले नंबर पर ऑटोमोबाइल, दूसरे पर सराफा और तीसरे पर कपड़ा सेक्टर रहा। अनुमान है कि 240 करोड़ रुपये का इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल आइटम्स का कारोबार रहा।

वहीं, 160 करोड़ रुपये का रेडीमेड कपड़ों व 100-100 करोड़ रुपये का कपड़ा, गहना और पूजन सामग्री का कारोबार हुआ है। नवरात्र में 25 हजार वाहनों की बिक्री का अनुमान है, जिसकी कीमत इस कारोबार में शामिल नहीं है। महाष्टमी और महानवमी शनिवार को होने से लोगों ने वाहनों की डिलीवरी लेने में कम रुचि दिखाई। हालांकि, शादी के लिए गहनों और कपड़ों की खरीद रात तक जारी रही।
... और पढ़ें

डॉक्टरों की तबादला नीति को लेकर पीआईएल खारिज, हाईकोर्ट ने बताया ये कारण

बिल्डिंग में भरा धुंआ।
इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने काफी समय से एक जगह कार्यरत डॉक्टरों के स्थानांतरण की नीति लागू किए जाने की मांग वाली जनहित याचिका (पीआईएल) को सुनवाई के लिए स्वीकार करने से इन्कार कर खारिज कर दिया।

अदालत ने सुप्रीम कोर्ट की एक नजीर का हवाला देते हुए सेवा मामले में पीआईएल पोषणीय नहीं है। न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी और न्यायमूर्ति वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव की खंडपीठ ने निक्की सिंह की याचिका पर यह फैसला सुनाया।

याची ने डॉक्टरों के तबादले संबंधी राज्य सरकार की 15 जून 2020 की स्थानांतरण नीति को लागू किए जाने की गुजरिश की थी। याचिका में कहा था कि नीति होने के बावजूद सरकारी डॉक्टरों के तबादले नहीं किए जा रहे हैं।

अदालत ने कहा कि सेवा मामले में पीआईएल के जरिए तबादला नीति लागू नहीं कराई जा सकती है। इसके साथ ही कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया।
... और पढ़ें

ऐशबाग रामलीला मैदान में होगा 70 फीट के रावण के पुतले का दहन, ऑनलाइन देख सकेंगे दर्शक

बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक का पर्व विजयदशमी पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। दोपहर से पहले दशमी का मान शुरू होने के चलते इसी दिन विजयदशमी पूजन और बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया जा रहा है। लेकिन, कोरोना गाइडलाइन के चलते इस बार शहर में गिनी चुनी जगह ही रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। ऐशबाग रामलीला समिति की ओर से रावणवध लीला के मंचन के बाद शहर के सबसे ऊंचे दशानन के पुतले का दहन होगा।

ऐशबाग रामलीला मैदान में लगभग 70 फीट की ऊंचाई के रावण के एक पुतले का दहन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया इस बार सिर्फ एक ही पुतले का दहन किया जाएगा। पुतला दहन शाम 7:30 बजे किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। दर्शकों को भीतर आने की अनुमति नहीं रहेगी।

कोरोना संक्रमण के चलते इस साल सामान्य रूप से आयोजन किया जाएगा। ‘कोरोना का नाश हो’ थीम पर बने पुतले का दहन समिति की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज से देखा जा सकेगा।

ऐशबाग के अलावा डालीगंज स्थित मौसमगंज रामलीला समिति की ओर से समिति के पदाधिकारी परिसर में 25 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन करेंगे। यहां भी दर्शकों को आने की मनाही रहेगी। नगर में तमाम स्थानों पर इस बार रामलीला मंचन नहीं हो रहे इसलिए वहां पर पुतले का दहन भी विजयदशमी के दिन नहीं हो रहा है।
... और पढ़ें

लखनऊः आज खुलेंगे सभी बैंक और उनकी शाखाएं, डीएम का आदेश

आज सभी बैंक खुलेंगे। जिला अधिकारी ने आज सभी बैक और उनकी शाखाओं को खोले रखने का आदेश दिया है ताकि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। इस संबंध में शासन की ओर आदेश जारी किया जा चुका है। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत यूपी के रेहड़ी व पटरी दुकानदारों के 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी 27 अक्तूबर को इन रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदारों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हैं। 

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्रियान्वित की जा रही है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना में प्रदेश में अब तक 6,22,167 आवेदन मिले हैं। इनमें से 3,46,150 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। 

इस योजना के लाभार्थी को 10 हजार रुपये ऋण के रूप में बिना धरोहर के उपलब्ध कराने का प्रावधान है। ऋण का भुगतान लाभार्थी साल भर में या इससे पहले भी कर सकता है।
... और पढ़ें

कोरोना लक्षण वाले 47 हजार लोगों का होगा आरटीपीसीआर टेस्ट, एंटीजन टेस्ट पर उठे सवाल

उत्तर प्रदेश में रैपिड एंटीजन टेस्ट मामले में स्वास्थ्य विभाग पर उंगलियां उठने लगी हैं। वे लोग जिनमें कोरोना के लक्षण थे लेकिन एंटीजन टेस्ट में निगेटिव पाए गए थे, उनकी आरटीपीसीआर जांच नहीं कराई गई। जबकि आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे लोगों की आरटीपीसीआर जांच जरूरी थी।

प्रदेश में ऐसे लगभग 47 हजार लोग हैं, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। स्वास्थ्य विभाग अब इन लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराने की तैयारी कर रहा है।

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना लक्षण वाले लगभग 97,248 मरीज थे। इनकी एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। नियमानुसार लक्षणों के आधार पर इनकी आरटीपीसीआर जांच होनी चाहिए थी।

मगर स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ 50,092 लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराई थी। शेष 47 हजार लोगों की यह जांच नहीं कराई गई। अब जब इस मामले का खुलासा हुआ तो बचे हुए लोगों की दो दिन में आरटीपीसीआर जांच कराने की तैयारी की जा रही है।
... और पढ़ें

हजरतगंज में पार्किंग के पूर्व ठेकेदार समेत तीन पर मुकदमा, हिरासत में लेकर पुलिस कर रही पूछताछ

हजरतगंज के सरोजनी नायडू पार्क की पार्किंग में लावारिस कारें मिलने के मामले में आखिरकार एलडीए ने शनिवार को एफआईआर दर्ज करा ही दी। इंस्पेक्टर अंजनी कुमार पांडेय ने बताया कि एलडीए के राजस्व निरीक्षक की तरफ से दर्ज एफआईआर में पार्किंग के पूर्व ठेकेदार मुशर्रफ, उसके सहयोगी अकरम और वाहन चोरी के आरोप में जेल में बंद मोइनुद्दीन उर्फ पप्पू खान को आरोपी बनाया गया है। एफआईआर होते ही मामले की जांच में तेजी आ गई है। पुलिस ने पूर्व ठेकेदार और उसके सहयोगी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

इंस्पेक्टर ने बताया कि एफआईआर में पूर्व ठेकेदार व अन्य लोगों पर पार्किंग में अवैध रूप से वाहन खड़ा करने, पार्किंग स्थल पर बिना अनुमति के कार बाजार चलाने और पार्किंग अनुबंध समाप्त होने के बावजूद वाहन चालकों से धनराशि वसूलने के आरोप लगाए गए हैं। पूर्व ठेकेदार मुशर्रफ और उसके साथी अकरम को हिरासत में ले लिया गया है।

पुलिस ने बताया कि पार्किंग में मिली कारों के मालिकों के बारे में आरटीओ से जानकारी मांगी गई थी। सोमवार को सभी कार के मालिकों का नाम-पता मिलने की उम्मीद है। यह ब्यौरा मिलते ही कारों की फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X