विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्रि के दौरान विशेष प्रभावशाली है बगलामुखी मंत्रों का जाप एवं वांछाकल्पता पाठ ! आज ही बुक करें
Navratri Special

नवरात्रि के दौरान विशेष प्रभावशाली है बगलामुखी मंत्रों का जाप एवं वांछाकल्पता पाठ ! आज ही बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

पुलिस स्मृति दिवस 2020: सीएम योगी ने की पुलिस की तारीफ, कोविड-19 से निपटने में निभाई अहम भूमिका

राजधानी लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस 2020 कार्यक्रम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री ने संबोधित करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 

सीएम योगी ने कहा कि 2019-20 में उत्तर प्रदेश पुलिस के नौ जवान शहीद हुए हैं। शहीद के परिजनों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ खड़ी है। 26 करोड़ रुपये 122 शहीदों के परिजनों को दिए।

सीएम ने कहा कि बिकरु कांड में शहीद पुलिस कर्मियों को 50 लाख की जगह एक करोड़ रुपये दिए गए। मनोबल बढ़ाने के लिए 26 जनवरी और 15 अगस्त को विभिन्न पदक दिए गए।

इस दौरान सीएम योगी ने पुलिस के लिए किए गए कामों को गिनाया। उन्होंने कहा कि अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस है, 125 बदमाश एनकाउंटर में मारे गए हैं, जबकि 2607 घायल हुए हैं। 
... और पढ़ें
पुलिस स्मरणोत्सव दिवस 2020 पुलिस स्मरणोत्सव दिवस 2020

अयोध्या में आमरण अनशन पर बैठे महंत परमहंस दास को पुलिस ने जबरन उठाया, भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की कर रहे थे मांग

अयोध्या में बीते आठ दिनों से भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास को पुलिस ने जबरन उठा दिया है। मंगलवार देर रात जिला प्रशासन के निर्देश पर उन्हें अनशन स्थल से जबरन उठा लिया गया है।

बताते चलें कि लगातार बिना कुछ खाए पिए आमरण अनशन पर बैठे महंत परमहंस दास का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा था।बीते आठ दिनों में उनका वजन नौ किलो कम हो गया था। महंत परमहंस दास को अनशन स्थल से उठाए जाने की चर्चा बीते दो दिनों से चल रही थी। इसी कड़ी में मंगलवार की देर रात करीब 11:30 बजे अचानक एक एंबुलेंस अनशन स्थल पर पहुंची।

सिविल ड्रेस में पहुंचे कुछ जवानों ने पहले महंत परमहंस दास से स्वयं उठकर एंबुलेंस में बैठ जाने को कहा लेकिन जब उन्होंने साथ जाने से इनकार किया तब जबरन उन्हें उठाकर एंबुलेंस में बैठा दिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लगातार महंत परमहंस दास का स्वास्थ्य खराब होने के कारण जिला प्रशासन के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है। 
... और पढ़ें

यूपीः मानक पूरे नहीं होने के कारण नए निजी विश्वविद्यालय खोलने के 13 प्रस्ताव निरस्त

अब उत्तर प्रदेश के हर जिले में होगा एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग इकाई थाना, शासनादेश जारी

मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी
मानव तस्करी रोकने के लिए अब हर जिले में एक एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग इकाई का थाना होगा। शासन ने 40 नए ज़िलों में इन थानों की स्थापना के लिए स्वीकृति दी है।  मंगलवार को इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से शासनादेश जारी कर दिया गया। 

जानकारी के अनुसार प्रदेश में पहले कुल 35 जिलों में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग इकाई के थाने थे। यह थाने 2011 और 2016 में स्थापित हुए थे। नए थाने केंद्र सरकार के विमन सेफ्टी डिवीज़न के निर्देश के बाद स्थापित किये गए हैं। जिसके लिए केंद्र से इसके लिए धन भी आवंटित कर दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने पहले से स्थापित 35 थानों को 12 लाख रुपये की दर से 4 करोड़ 20 लाख रुपए और 40 नए थानों के लिए 15 लाख रुपए की दर से छह करोड़ रुपए उत्तर प्रदेश सरकार को दिए हैं। 
... और पढ़ें

TRP Scam: सीबीआई करेगी टीआरपी घोटाले की जांच, योगी सरकार ने केंद्र को भेजी थी सिफारिश

टीवी चैनलों द्वारा टीआरपी हासिल करने के लिए किए जा रहे फर्जीवाड़े की जांच अब सीबीआई करेगी। सीबीआई ने इस मामले में दिल्ली में केस भी दर्ज कर लिया है। राजधानी के हजरतगंज थाने में विज्ञापन एजेंसी गोल्डन रैबिट कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के क्षेत्रीय निदेशक कमल शर्मा ने शनिवार को इस मामले में केस दर्ज कराया था।

प्रदेश सरकार ने इस एफआईआर के आधार पर मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी। गौरतलब है कि टीआरपी में फर्जीवाड़े को लेकर मुंबई में तीन टीवी चैनलों और एक एंकर पर केस दर्ज किया गया है। इस विवाद के बाद टीआरपी मापने वाली संस्था ब्रॉडकास्टिंग ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने 12 हफ्तों के लिए टीआरपी पर रोक लगा दी है।

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से सीबीआई जांच की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सीबीआई की दिल्ली ब्रांच ने अपने यहां मुकदमा दर्ज भी कर लिया है। गौरतलब है कि टीवी चैनलों की टीआरपी मापने में हुए खेल को लेकर दर्ज केस में लखनऊ पुलिस ने शासन से मांग की थी कि इसकी जांच केंद्रीय एजेंसी या किसी सक्षम एजेंसी से कराई जाए।
... और पढ़ें

भोजपुरी फिल्मों में अश्लीलता परोसने पर होगी कानूनी कार्रवाई, अलग से बनेगा सेंसर बोर्ड: सांसद रवि किशन

मोदी और योगी सरकार अपराध व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इनके राज में कोई भी अपराधी नहीं बचेगा। भोजपुरी गानों में बढ़ रही अश्लीलता को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। इस मुद्दे को वह सदन में भी उठाएंगे। साथ ही भोजपुरी फिल्मों के लिए अलग से सेंसर बोर्ड बनाने का मुद्दा संसद में उठाया जाएगा। यह बात भोजपुरी फिल्मों के स्टार अभिनेता व गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने कहीं।

वह मंगलवार को वर्चुअल रामलीला में भाग लेने के लिए अयोध्या पहुंचे। रामलीला में वह भरत का किरदार निभा रहे हैं। सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भोजपुरी फिल्मों के लिए भी अलग से सेंसर बोर्ड बनाने का मुद्दा संसद में उठाएंगे। इसके जरिए जो भी अश्लील गाने लिखेगा या गाएगा, उस पर कानूनी कार्रवाई होगी। अश्लील एलबम बनाने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

सांसद ने कहा कि सदन शुरू होते ही अश्लील गाने लिखने वालों व गाने वालों पर रोक लगाने का प्रस्ताव लाया जाएगा। कहा कि जब हम, मनोज तिवारी और जो वरिष्ठ कलाकार भोजपुरी फिल्मों में काम करते थे, तब उसमें अश्लीलता नहीं थी। आज नई जनरेशन इस चीज को ध्यान नहीं दे रही है और अश्लीलता परोस रही है। कहा कि जब सेंसर बोर्ड बन जाएगा, तब इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी और भोजपुरी फिल्में अश्लीलता से दूर हो जाएंगी।
... और पढ़ें

नवरात्र में यूपी को कैंसर संस्थान की सौगात, अभी 50 बेड का जल्द ही 750 बेड की जाएगी क्षमता

नवरात्र में प्रदेश वासियों को मंगलवार को एक नए कैंसर संस्थान की सौगात मिली। यह आधुनिक कैंसर संस्थान मुंबई के प्रसिद्ध टाटा मेमोरियल सेंटर की तर्ज पर टाटा ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित किया गया है।

रक्षामंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल तकनीक से सीजी सिटी सुल्तानपुर रोड पर स्थापित इस कैंसर इंस्टीट्यूट के सर्जिकल आंकोलॉजी, रेडिएशन आंकोलॉजी व अन्त:रोगी सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके साथ ही ओपीडी ब्लॉक की शुरुआत और आवासीय परिसर का शिलान्यास भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि कोविड काल का सबसे बड़ा सबक चिकित्सकीय सुविधाओं की बेहतरी है। टाटा ट्रस्ट के सहयोग से लखनऊ में स्थापित यह कैंसर संस्थान पूरे उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी सुविधा देने वाला होगा। शुरुआत में कैंसर हॉस्पिटल की क्षमता 54 बेड की है। इसे जल्द ही 750 बेड का किया जाएगा।

अगले चरण में इसे 1250 बेड की क्षमता तक ले जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इससे पहले काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से कैंसर हॉस्पिटल की शुरुआत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जैसे प्रयासों ने उच्च गुणवत्तापरक मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के संकल्प को सिद्ध करने में सहायता दी है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X