विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिका में रिसर्च छोड़कर वापस आए डॉ संदीप, बच्चों को विज्ञान के प्रति कर रहे जागरूक

डॉ. संदीप सिंह अमेरिका में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च छोड़कर वापस अपने देश आ गए हैं और ग्रामीण बच्चों को विज्ञान और तकनीक के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

13 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

लखनऊः आज खुलेंगे सभी बैंक और उनकी शाखाएं, डीएम का आदेश

आज सभी बैंक खुलेंगे। जिला अधिकारी ने आज सभी बैक और उनकी शाखाओं को खोले रखने का आदेश दिया है ताकि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। इस संबंध में शासन की ओर आदेश जारी किया जा चुका है। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत यूपी के रेहड़ी व पटरी दुकानदारों के 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी 27 अक्तूबर को इन रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदारों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हैं। 

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्रियान्वित की जा रही है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना में प्रदेश में अब तक 6,22,167 आवेदन मिले हैं। इनमें से 3,46,150 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। 

इस योजना के लाभार्थी को 10 हजार रुपये ऋण के रूप में बिना धरोहर के उपलब्ध कराने का प्रावधान है। ऋण का भुगतान लाभार्थी साल भर में या इससे पहले भी कर सकता है।
... और पढ़ें
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

बहराइच: शादी के बाद दुल्हन को रिक्शे पर घर ले गया दूल्हा, बरातियों को पैदल ही तय करना पड़ा सफर

भारत-नेपाल सीमा पर पूरी तरह आवागमन ठप है। सिर्फ जरूरी वाहनों को ही प्रवेश मिल रहा है। ऐसे में वैवाहिक कार्यक्रमों पर बड़ा असर पड़ रहा है। बांके जिला निवासी युवक का निकाह रुपईडीहा की रहने वाली युवती से हुआ है। शुक्रवार को दूल्हा रिक्शा से पहुंचा, जबकि बराती पैदल सीमा पार कर पहुंचे। वहीं निकाह के बाद देर शाम दूल्हा और दुल्हन रिक्शा से नेपाल के लिए रवाना हुए।

भारत-नेपाल सीमा पर आवागमन पूरी तरह से बंद है। नेपाल सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक नवंबर तक सीमा को सील कर दिया है। ऐसे में सीमा बंद होने से रोटी-बेटी का संबंध प्रभावित हो रहा है।

नेपाल के बांके जिला अंतर्गत भंडरिया गांव निवासी रफीक का विवाह रुपईडीहा कस्बा निवासी छोटे मेकरानी पुत्र हलीम मेकरानी की पुत्री से तय हुआ था। लेकिन बॉर्डर सील होने के कारण शुक्रवार को शादी के लिए भंडरिया गांव निवासी रफीक बरातियों संग भारत सीमा पर पहुंचा। नेपाल सरकार से वाहन के प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी। इस पर रफीक रिक्शा से रुपईडीहा पहुंचा, जहां छोटे मेकरानी की पुत्री के साथ उसका निकाह हुआ।
... और पढ़ें

यूपी में कोरोना से रिकवरी की दर 92.62 प्रतिशत, 24 घंटे में 2277 नए मरीज मिले: अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य

यूपी में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,277 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 27,681 हो गई है। ये जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 4,33,703 हो गई है।

यूपी में कोरोना वायरस से रिकवरी की दर 92.62 प्रतिशत है।


 
... और पढ़ें

यूपी में हाईवे व एक्सप्रेस-वे पर स्थापित होंगे 200 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

केंद्र सरकार की मदद से यूपी के छह एक्सप्रेस-वे व हाईवे पर लगभग 200 इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। केंद्र ने इसके लिए राज्य सरकार से सात दिसंबर तक प्रस्ताव मांगा है। नए चार्जिंग स्टेशन के साथ ही मरम्मत व देखभाल सेक्टर में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

गौरतलब है कि राज्य सरकार केंद्र के सहयोग से ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर तेजी से काम कर रही है। पहले चरण में शहरों में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की मंजूरी दी जा चुकी है। अब केंद्र ने हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया है। इसमें आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे सहित तीन मुख्य एक्सप्रेस-वे और तीन हाईवे चिह्नित किया गया है।

प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 27 को बैठक
अपर मुख्य सचिव अवस्थापना औद्योगिक विकास आलोक कुमार की अध्यक्षता में 27 अक्तूबर को एक बैठक बुलाई गई है। इसमें प्रमुख सचिव लोक निर्माण, मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा व यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, डीजीएम राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लि. और डीजीएम व हेड ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर ऊर्जा दक्षता सेवा को आमंत्रित किया गया है। बैठक में केंद्र के प्रस्ताव पर चर्चा होगी।
... और पढ़ें

योगी सरकार ने प्रदेश का पहला डेटा सेंटर बनाए जाने को दी मंजूरी

आने वाले दिनों में प्रदेश का डेटा विदेशों में सुरक्षित रखने की मजबूरी नहीं रहेगी। प्रदेश सरकार ने राज्य के पहले डाटा सेंटर बनाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

यह परियोजना युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा अवसर लेकर आएगी। अन्य जगहों पर काम कर रही आईटी कंपनियों को अपना कारोबार करने में खासी मदद मिलेगी।

मुंबई के रियल एस्टेट डवलपर हीरानंदानी समूह ने मुंबई, चेन्नई व हैदराबाद में इस तरह के डेटा सेंटर बनाने के बाद अब यूपी का रुख किया है।

बता दें कि डेटा सेंटर में निवेश के लिए रैक बैंक, अडानी समूह व अर्थ कंपनियों ने 10000 करोड़ रुपये के भारी भरकम निवेश का प्रस्ताव दिया है।
... और पढ़ें

तहसील मुख्यालय में बैठकर 10 हजार रिश्वत मांगने का वीडियो वायरल, लेखपाल निलंबित

अपनी मनमानी कार्यशैली के लिए जगतपुर क्षेत्र में चर्चित रिश्वतखोर लेखपाल निलंबित कर दिया गया है। ऊंचाहार तहसील सभागार में काम करने के बदले पीड़ित से 10 हजार रुपये वसूलने का वीडियो वायरल होने के बाद तहसीलदार की रिपोर्ट आते ही एसडीएम ने लेखपाल को निलंबित कर दिया।

शुक्रवार को मनोहरगंज, जगतपुर व टांघन में तैनात लेखपाल चंद्रभान सिंह ने मनोहरगंज निवासी नौशाद को जमीनी विवाद के मामले में तहसील मुख्यालय बुलाया था। कक्ष में बैठकर पैसे की मांग की। युवक ने बड़ी देर तक अनुनय-विनय किया। इसके बाद भी लेखपाल कुछ मानने को तैयार नहीं हुआ। मजबूर होकर युवक ने 10 हजार रुपये लेखपाल को दिये।

शनिवार को इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। एसडीएम ऊंचाहार केशवनाथ गुप्ता ने मामला संज्ञान में आते ही तहसीलदार से रिपोर्ट मांगी। तहसीलदार की रिपोर्ट आते ही एसडीएम ने लेखपाल को निलंबित कर दिया।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी 27 अक्तूबर को बांटेंगे 3.46 लाख पटरी व रेहड़ी दुकानदारों को ऋण

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत यूपी के रेहड़ी व पटरी दुकानदारों के 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी 27 अक्तूबर को इन रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केंद्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदारों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित हैं। आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्रियान्वित की जा रही है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना में प्रदेश में अब तक 6,22,167 आवेदन मिले हैं। इनमें से 3,46,150 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। इस योजना के लाभार्थी को 10 हजार रुपये ऋण के रूप में बिना धरोहर के उपलब्ध कराने का प्रावधान है। ऋण का भुगतान लाभार्थी साल भर में या इससे पहले भी कर सकता है।
... और पढ़ें

यूपी में अन्याय, अत्याचार, भय और भ्रष्टाचार का माहौल : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा राज में अन्याय, अत्याचार, भ्रष्टाचार, भय और भ्रम का वातावरण है। हत्या, लूट, अपहरण व बलात्कार की घटनाएं आम हो गई हैं। महंगाई बेकाबू है, बेरोजगारी चरम पर है। किसानों का जीना दूभर हो गया है।

अखिलेश ने शनिवार को बयान में कहा कि प्रदेश में सत्ता संरक्षित दबंगों का हर तरफ  आतंक मचा है। अपराधी अब पुलिस पर भी हाथ उठाने से नहीं चूक रहे हैं। पीलीभीत में तीन सिपाहियों को पीटने के बाद उन्हें विधायक निवास के बाहर अधमरा छोड़े जाने की शर्मनाक घटना घटी है। ऐसी पुलिस जनता की सुरक्षा कैसे करेगी? बड़े-बड़े नेताओं के संरक्षण में खनिज का काला धंधा चल रहा है। इस धंधे पर उंगली उठाते ही माफिया, सत्ताधीश व अफसरशाही का त्रिकोण सक्रिय हो जाता है। कई लोग इसमें अपनी जान गंवा बैठे हैं।

उन्होंने कहा कि बांदा में अध्यापक के 8 वर्षीय बेटे का अपहरण व हत्या और फिरोजाबाद में 16 वर्षीय किशोरी की घर में घुसकर हत्या कर दी गई। नोएडा की सूरजपुर कॉलोनी में दुष्कर्म की शिकार 8 वर्ष की बालिका को 4 घंटे तक अस्पताल में बैठाए रखा गया। वह कराहती रही, लेकिन किसी ने सुध नहीं ली।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X