विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

25 सौ किलोमीटर दूर से मंगाया गया था इस लाल भिंडी का बीज, जानिए क्या है इसमें खास

गोरखपुर में बाजार में अब हरी के साथ ही साथ लाल भिंडी नजर आए तो चौकिएगा नहीं। ये भी भिंडी की ही एक प्रजाति है। फिलहाल पादरी बाजार के अविनाश कुमार इसे उपजा रहे हैं। उन्होंने इसका बीज केरल से मंगवाया है।

दरअसल, अविनाश क्षेत्र विशेष में उगने वाली फसलों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और उसे स्थानीय माहौल के अनुसार उगाने के प्रयास करते हैं। इसी क्रम में उन्होंने केरल से लाल भिंडी का बीज मंगवाकर अपने घर के पास के खेत में लगाया।

कुछ दिन में सभी पौधों में भिंडियां आ गईं। अविनाश बताते हैं कि लाल भिंडी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। फॉलिक अम्ल की प्रचुरता के चलते गर्भवती महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से लाभदायक है।  

खासियतों से भरपूर होती है लाल भिंडी
जिला उद्यान अधिकारी बलजीत सिंह ने बताया कि भिंडी की इस हाइब्रिड प्रजाति को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के द्वारा विकसित किया गया है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।

कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और विटामिन ए की मात्रा भी सामान्य भिंडी से अधिक होगी। इसके फाइबर, पैक्टिन आदि तत्व मधुमेह को नियंत्रित करने, शरीर से विषैले तत्वों के निष्पादन में सहायक होते हैं।

 
... और पढ़ें
अपने खेत में लाल भिंडी के पौधे के पास अविनाश। अपने खेत में लाल भिंडी के पौधे के पास अविनाश।

भाइयों के साथ मां भी बनी कातिल, अपने ही बेटे को उतार दिया मौत के घाट

गोरखपुर कोतवाली इलाके के मियां बाजार निवासी बच्चा बैंड के मालिक प्रेम शंकर की हत्या के मामले का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, वारदात में दोनों भाई ही नहीं बल्कि मां भी शामिल थी। पुश्तैनी मकान के बंटवारे के विवाद में वारदात को अंजाम दिया गया था।  

पुलिस ने प्रेम शंकर की पत्नी की तहरीर पर केस दर्ज कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों की निशानदेही पर हत्या में इस्तेमाल रॉड को भी पुलिस ने बरामद कर लिया। पुलिस ने आरोपित भाई विधाता व हेमंत और मां कलावती को कोर्ट में पेश कर जेल भिजवा दिया।

एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ व सीओ कोतवाली वीपी सिंह ने मंगलवार को संयुक्त प्रेसवार्ता में बताया कि प्रेम शंकर तीन भाइयों में सबसे बड़े थे। पिता बेचन प्रसाद रेलवे में तैनात थे। उनकी मौत के बाद प्रेम शंकर को उनकी जगह नौकरी मिली थी। इसे और संपत्ति को लेकर उनका अन्य दो भाइयों से विवाद चल रहा था।
 
... और पढ़ें

स्टाइलिश वेशभूषा में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी पर रोक, जानिए क्या है वजह

पुलिस ड्यूटी के दौरान स्टाइलिश दिखाने की हिमाकत अब भारी पड़ेगी। न तो स्टाइलिश दाढ़ी-बाल की अनुमति होगी और न ही ड्रेस कोड के उल्लंघन की। पुलिस कर्मी चाहें तो ताव देने के लिए मूंछ इच्छानुसार रख सकते हैं, लेकिन रख-रखाव पर ध्यान देना होगा। यानी मूंछें ट्रिम्ड होनी चाहिए।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बस्ती पुलिस अधीक्षक समेत सभी जिला, रेंज/जोन पुलिस अफसरों को दिशा निर्देश जारी किया है। इसमें साफ कहा गया है कि अनुशासन बनाए रखने के लिए इसका सख्ती से अनुपालन कराया जाए। इसके साथ ही वर्दी पहनते समय शर्ट के बटन से लेकर जूतों के रंग को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। स्पोर्ट्स शू, सैंडल या चप्पल पहनने पर भी सख्ती के निर्देश दिए गए हैं।

एसपी हेमराज मीणा का कहना है कि दिशा-निर्देश का पालन कराया जा रहा है। सभी थानों और तैनाती के स्थान पर इस संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किया जा रहा है। बागपत के सब इंस्पेक्टर इंतेशार अली को बीते दिनों दाढ़ी रखने के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। तीन बार टोकने के बाद भी एसआई ने दाढ़ी नहीं कटवाई। बाद में दाढ़ी कटवा ली तो बहाल कर दिया गया। इस मसले पर काफी विवाद हुआ था, ऐसे में अब फिर निर्देश जारी किए गए हैं।

 
... और पढ़ें

इस मामले में गोरखपुर को मिला प्रदेश में चौथा स्थान, लोगों ने पीएम मोदी को कहा- धन्यवाद

सांकेतिक तस्वीर।
पटरी व्यवसायियों के लिए प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का एनेक्सी भवन में वर्चुअल प्रसारण किया गया। शहर के पथ विक्रेताओं को मेयर सीताराम जायसवाल, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद और विधायक ग्रामीण विपिन सिंह ने 10 हजार रुपये ऋण उपलब्ध कराने का प्रमाण पत्र दिया।

सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा, वाराणसी और लखनऊ के लाभार्थियों से बात की। उन्होंने लॉकडाउन में पैदा हुई विपरीत परिस्थितियों और उससे निपटने के इंतजामों की जानकारी ली। प्रधानमंत्री का संबोधन समाप्त होने के बाद प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम शुरू हुआ।

मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि सरकार अब गरीबों के द्वार पहुंच रही है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने मिलकर गरीबों के लाभ के लिए योजना बनाई। वह ऋण बांटने के मामले में गोरखपुर न सिर्फ प्रदेश में बल्कि देश में चौथे स्थान पर है। यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसलिए लोग पीएम मोदी का धन्यवाद दे रहे हैं।

 
... और पढ़ें

गोरखपुर में दो युवकों में हुई हाथापाई, पुलिस को दे दी पथराव की सूचना

गोरखपुर के राजघाट इलाके में सोमवार की देर रात दो युवकों में शराब पीने के विवाद में हाथापाई हो गई। इस बीच किसी ने इलाके में पथराव की सूचना पुलिस को दे दी। मौके पर पुलिस पहुंची तो पता चला कि आपसी विवाद के मामले में किसी ने पुलिस को झूठी सूचना दे दी थी।

पुलिस ने आपसी विवाद में शामिल दो युवकों और दो अन्य को हिरासत में लेकर पुलिस एक्ट में चालान कर दिया। पुलिस अफवाह फैलाने की कोशिश करने वालों की तलाश में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक, राजघाट के बसंतपुर के पास पथराव की सूचना पुलिस को दी गई थी। इस सूचना पर पुलिस अफसर तुरंत सक्रिय हो गए। पुलिस मौके पर पहुंच गई। पता चला कि दो युवकों में शराब पीने को लेकर कहासुनी हुई।

इसी बीच किसी ने पथराव की अफवाह फैला दी। राजघाट पुलिस ने मौके से चार लोगों को हिरासत में ले लिया। उनका पुलिस एक्ट में चालान कर दिया गया। सीओ कोतवाली वीपी सिंह ने बताया कि पथराव की सूचना अफवाह निकली। पुलिस अफवाह फैलाने वालों की तलाश में जुटी है।
... और पढ़ें

कुशीनगर में मिले 21 नए कोरोना संक्रमित, 14 की रिपोर्ट आई निगेटिव

कुशीनगर में मंगलवार को 21 नए लोग कोरोना से संक्रमित मिले। इन्हें लेकर संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 5307 हो गई है, जबकि 14 मरीज जांच में स्वस्थ पाए गए। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़कर 5068 हो गई है।

सीएमओ डॉ. एनपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को 609 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें 588 निगेटिव और 21 पॉजिटिव केस हैं। इनमें पडरौना क्षेत्र से 15, दुदही से एक, विशुनपुरा से एक, फाजिलनगर से दो और अन्य क्षेत्रों से दो व्यक्ति शामिल हैं।

इस तरह अब तक कराई गई 177485 लोगों की जांच में 5307 लोग संक्रमित पाए गए हैं। 14 लोग जांच में स्वस्थ पाए गए। इन्हें लेकर अब तक 5068 मरीज ठीक हो चुके हैं। 55 मरीजों की अब तक मौत हुई है, जबकि 184 लोग अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं।

सीएमओ ने बताया कि जिले में संक्रमण दर 2.99 प्रतिशत, ठीक होने वाले मरीजों की दर 95.49 प्रतिशत और मृत्युदर 1.03 प्रतिशत है।


 
... और पढ़ें

यूपी: मामूली बात से नाराज हुआ कलयुगी बेटा, बूढ़े बाप को पीटकर किया घायल

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बांसी कोतवाली क्षेत्र के कमहरिया गांव में सोमवार देर शाम जमीन के बंटवारे के लिए एक व्यक्ति ने पिता को पीटकर घायल कर दिया। पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

कमहरिया गांव निवासी तिलकधारी (78) का आरोप है कि बड़े बेटे वीरेंद्र ने उसे पीटा, जिससे उसके सिर और गले में गंभीर चोट लगी है। तिलकधारी अपने छोटे बेटे के साथ रहते हैं, जबकि बड़ा बेटा वीरेंद्र अलग रहता है।

आरोप है कि वीरेंद्र खेत का बंटवारा करने के लिए पिता पर अक्सर दबाव बनाता था। तिलकधारी का कहना है कि वह अपनी जिंदगी में बंटवारा नहीं करेंगे। इसी मामले में पिता-पुत्र में सोमवार को विवाद हो गया और वीरेंद्र ने उसे पीटकर घायल कर दिया।

घायल अवस्था में तिलकधारी की तहरीर पर केस दर्ज कर पुलिस ने उसे इलाज व स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बांसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया। सिर में गंभीर चोटें होने के कारण चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद एक्स-रे व सीटी स्कैन के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

कोतवाल शैलेश सिंह का कहना है कि पिता तहरीर के आधार पर गली-गलौज और पीटने का मामला दर्ज कर लिया गया। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X