विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गोरखपुर पहुंचे पीएम मोदी के भाई, बोले- '2024 में फिर बनेगी भाजपा सरकार'

प्रधानमंत्री जनकल्याण योजना प्रचार-प्रसार अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद दामोदर दास मोदी ने कहा कि 2024 में भी केंद्र में मोदी सरकार बनेगी। भाजपा की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 400 लोकसभा सीटें जीतने में सफल होगा। प्रधानमंत्री के कामकाज से जनता खुश है। हर जरूरतमंद तक जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का काम जारी है।

प्रह्लाद मोदी शनिवार की देरशाम वैष्णवी लॉन में आयोजित प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार-प्रसार अभियान गोरक्ष प्रांत के युवा सम्मेलन में हिस्सा लेने आए। इसका उद्घाटन किया फिर कहा कि संगठन का मकसद हर जरूरतमंद को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवाना है।

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि बिहार में भी एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। प्रधानमंत्री के भाई ने कोरोना वायरस की चुनौती और लॉकडाउन पर भी बात की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सही समय पर लॉकडाउन का फैसला लिया था। इस वजह से भारत ने कोरोना वायरस की लड़ाई मजबूती से लड़ी है। दुनिया के दूसरे देशों की अपेक्षा मृत्यु दर को कम रखने में कामयाबी मिली है।

कोरोना पर केंद्र सरकार की रणनीति पूरी दुनिया में नजीर बनी है। प्रह्लाद मोदी ने कहा कि नरेंद्र भाई मोदी ने पैसे की कमी की वजह से इलाज की चुनौतियों का सामना किया था। लिहाजा, आयुष्मान योजना लेकर आए। अब जरूरतमंद परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज मिल रहा है। जनधन योजना से युवा, किसान, महिला सहित हर जरूरतमंद को मजबूती मिली है।

 
... और पढ़ें
प्रधानमंत्री जनकल्याण योजना प्रचार-प्रसार अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रह्लाद दामोदर दास मोदी। प्रधानमंत्री जनकल्याण योजना प्रचार-प्रसार अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रह्लाद दामोदर दास मोदी।

यूपी पुलिस भर्ती को दौड़ रहीं तीन सहेलियों को ट्रक ने रौंदा, दो की मौत, एक घायल

गोरखपुर-वाराणसी हाईवे पर बेलीपार थाना के महावीर छपरा चौराहे के पास शनिवार की सुबह पुलिस भर्ती की तैयारी के लिए दौड़ने निकलीं तीन सहेलियों को गिट्टी लदे ट्रक ने रौंद दिया। सिर पर पहिया चढ़ने से रीमा गुप्ता (18) और श्रेयजल (17) की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि प्रिया वर्मा घायल हो गई, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसे से आक्रोशित घरवालों ने सड़क जाम कर विरोध शुरू कर दिया मगर इसी बीच उधर से गुजर रहे सांसद रवि किशन व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शिव प्रकाश शाही ने लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। दुर्घटना के बाद चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया है। पुलिस ने अज्ञात चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक, महावीर छपरा चौराहे पर शनिवार की सुबह घर से रोज की भांति तमलिया, गोला निवासी रीमा गुप्ता (18) पुत्री हनुमान प्रसाद, महावीर छपरा निवासी श्रेयजल (17) पुत्री विनय वर्मा, प्रिया वर्मा पुत्री अजय वर्मा, करीना (14), नेहा (18) और जानू (15) पुत्री देवा नंद चौधरी दौड़ने के लिए इकट्ठा हुईं।
 
... और पढ़ें

आईपीएल में सट्टा लगाने वाले गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार, पुलिस ने बरामद किया ये सामान

आईपीएल में सट्टा लगाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर उनके पास से नकदी बरामद किया है। आरोपियों के पास से 86 हजार रुपये, पांच मोबाइल, रजिस्टर, चेक बरामद हुए हैं।

रजिस्टर में ही पूरा लेखाजोखा दर्ज होता था। पुलिस को इसी रजिस्टर से कानपुर निवासी सरगना का भी नाम पता चला है जिसकी तलाश सरगर्मी से शुरू कर दी गई है। गिरोह से जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इस मामले में एसटीएफ ने शाहपुर थाने में जुआ अधिनियम और साक्ष्य मिटाने का केस दर्ज कराया है।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान राजघाट के गीता प्रेस के पास रहने वाले प्रशांत जायसवाल और पादरीबाजार के मोहनापुर निवासी विवेक चौधरी के रूप में हुई है। एसटीएफ के मुताबिक, आईपीएल में सट्टा लगाने वाले गिरोह के शहर में सक्रिय होने की सूचना मिलने के बाद एसटीएफ को मिली थी। इसके बाद ही टीम सर्विलांस की मदद से छानबीन कर रही थी।

 
... और पढ़ें

करोड़पति बनने के लालच में इंजीनियर ने गंवा दिए 18.53 लाख रुपये, जानिए कैसे

पुलिस की गिरफ्त में दोनों आरोपी।
करोड़पति बनने के चक्कर में जालसाजों के झांसे में आकर निजी कंपनी में कार्यरत एक इंजीनियर ने 18.53 लाख रुपये गंवा दिए। वह तीन महीने में करोड़पति बनने के चक्कर में आ गया और मैसेंजर पर ही उसे चूना लगा दिया गया। जब मामले का उसे पता चला तो उसके पैरों तले जमीन ही खिसक गई। पीड़ित ने एसपी से शिकायत कर जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

खुखुंदू थाना क्षेत्र के चोरभरिया निवासी सत्यप्रकाश (30) पुत्र महेंद्र बीटेक करने के बाद पश्चिम बंगाल में एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं। शनिवार को एसपी को दिए शिकायती पत्र के अनुसार बीते 25 जून को मैसेंजर पर एलिजावेथ लिली मार्कस नाम से संदेश उसके मोबाइल नंबर पर आया। चैट के जरिए उसने अपने को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मुंबई का अधिकारी बताया और मोबाइल नंबर मांग लिया।

इसके बाद उससे व्हाट्सएप पर और फोन पर नियमित बात होने लगी। इसी दौरान उसने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर व्यवसाय कीजिए तो एक महीने में करोड़पति बन जाएंगे। इस ऑफर के संबंध में तीन महीनों तक बातचीत होती रही। जब वह आश्वस्त हो गया तो 26 सिंतबर को मार्केटिंग व्यवसाय के जुड़ने के लिए फाइल बनाने के नाम पर 38 हजार रुपये मांग लिए।

 
... और पढ़ें

जानिए कब आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर, बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग का ध्यान अब उन लोगों पर केंद्रित है, जो लोगों के सीधे संपर्क में रहते हैं। इनमें ऑटो, रिक्शा चालक व विभिन्न दुकानों के कर्मचारी आदि शामिल हैं।

अनुमान है कि कोरोना की दूसरी लहर 15-20 नवंबर के बाद आ सकती है। उससे पूर्व ही इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव तैयारी में जुटा है। बताया गया कि फिलहाल ऑटो चालकों, ब्यूटी पार्लर के संचालकों, कर्मचारियों की जांच पूरी कर ली गई है।

अब दुकानों, रेस्टोरेंटों के कर्मचारियों, धर्मस्थल के सेवादारों, रिक्शा चालकों, मिठाई, वाहन, इलेक्ट्रानिक, पटाखा, फल, सब्जी आदि विक्रेताओं और वृद्धाश्रम के वरिष्ठजनों की जांच कराई जाएगी। साथ ही सभी से अपेक्षा की जा रही है कि वे मास्क लगाने और दो गज दूरी के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें।

स्वास्थ्य कर्मियों की होगी जांच
दूसरी लहर की आशंका के चलते इस बार स्वास्थ्य कर्मियों की जांच भी होगी। हेल्प डेस्क से चिह्नित लक्षण वाले लोगों की जांच भी की जाएगी। पॉजिटिव मिलने वाले लोगों के संपर्क वाले पहले 25 लोगों की जांच कराई जाएगी। यह जांच पहले एंटीजन से होगी और निगेटिव आने पर आरटीपीसीआर भी कराई जाएगी।

सीमएओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जांच शुरू कर दी गई है। कोरोना की दूसरी लहर न आए, इसका प्रयास जारी है। लोगों को भी इसके संबंध में जागरूक किया जा रहा है।
... और पढ़ें

महराजगंज में कोरोना से एक की मौत, 11 नए मिले पॉजिटिव

महराजगंज जिले में शनिवार को कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई, जबकि 11 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव मिली। किसी व्यक्ति के स्वस्थ होने की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से अधिक से अधिक लोगों की जांच पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आईए अंसारी ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना के कुल मामले की संख्या 5442 है। 221 सक्रिय केस हैं, जबकि 87 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक स्वस्थ होने वालो की संख्या 5134 हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में शनिवार को 1450 लोगों की कोरोना जांच हुई है। अब तक जिले में कुल 184856 लोगों की जांच की जा चुकी है।

4069 लोग होम आइसोलेसन का लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि वे जांच संबंधी कार्य को पूरी तत्परता से करते हुए अधिक से अधिक लोगों की जांच करें।

 
... और पढ़ें

देवरिया में बोले सीएम योगी, 'चीनी मिलों को बेचने वाले किस मुंह से मांग रहे वोट'

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राजकीय इंटर कॉलेज में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बिना किसी दल का नाम लिए कहा कि उपचुनाव में किस मुंह से वोट ऐसे दल मांग रहे हैं, जो चीनी मिलों को बेचने का काम किया है। उन्होंने कहा कि संक्रमण नहीं आया होता तो हम चीनी मिलों को चलाने की तैयारी में जुटे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 24 करोड़ जनता ही मेरा परिवार है। डेढ़ करोड़ लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य हमने किया है। 20 लाख नौजवानों को रोजगार मुहैया कराया है। राशन कार्ड, पेंशन, रसोई गैस, विद्युत कनेक्शन हर गरीब को देने का कार्य हमारी सरकार ने किया है। बिना किसी भेदभाव के योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का हम लोगों ने कोशिश की है। भाजपा सबका साथ सबका विकास का लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सहानुभूति सभी तबके के साथ है। जबकि सपा की सहानुभूति माफियाओं के साथ है।

मुख्यमंत्री ने मौजूद लोगों से पूछा कि आप ही बताएं माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए कि नहीं, उनकी अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चलना चाहिए कि नहीं, उनकी संपत्ति जब्त होनी चाहिए कि नहीं। लोगों ने दोनों हाथ उठाकर समर्थन किया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा अध्यक्ष को ऐसा करना बुरा लगता है। नई श्रृंखला शुरू करना चाहते हैं। प्रदेश को दंगा की आग में झोकने की कोशिश करने वालों की जगह जेल में होगी। माफियाओं ने व्यापारियों की जो संपत्ति अर्जित की है उसे वापस की जाएगी। प्रदेश में माफियाओं को पनपने नहीं दिया जाएगा।


 
... और पढ़ें

बस्ती में कोरोना संक्रमण से एक की मौत, नौ नए मिले पॉजिटिव

बस्ती जिले में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। शनिवार को महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में नौ नए पॉजिटिव केस मिले हैं। अब जिले में कुल संख्या 4513 हो गई है। शनिवार को ओपेक चिकित्सालय कैली में एक मौत हो गई, जिसके चलते मरने वालों की संख्या 88 पहुंच गई है। 21 पॉजिटिव मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है।

अब यह संख्या 4157 पहुंच गई है। जिले में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 268 है। डीएम आशुतोष निरंजन ने उक्त की पुष्टि की है। प्रशासन को अब भी 693 रिपोर्ट का इंतजार है। डीएम के अनुसार जिले से अब तक 170435 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसमें 169742 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 693 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 165229 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

बताया कि जिले में कुल 118 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिसमें सदर तहसील में 65, हर्रैया में 35, भानपुर में 10 व रुधौली में आठ कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यहां सामान्य जनजीवन पूरी तरह से प्रतिबंधित है। प्रशासन के निर्देश पर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है।

डीएम ने अपील किया कि सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही घर से निकलें। डीएम के अनुसार संक्रमितों का इलाज जवाहर लाल नेहरु नवोदय विद्यालय रुधौली, मुंडेरवा सीएचसी, ओपेक कैली अस्पताल, जिला जेल, कृष्णा मिशन अस्पताल व होम आइसोलेशन में किया जा रहा है।

डीएम ने कहा कि होम आइसोलेशन में मरीजों की देखभाल के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की टीम लगाई गई जो समय-समय पर मरीजों की जांच आदि करते हैं। उसी अनुसार उन्हें दवा भी सुझाया जाता है।

 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X