विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !
astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

सीएम योगी आदित्यनाथ। सीएम योगी आदित्यनाथ।

ठंड में सक्रिय हो जाते हैं ये खास गिरोह, लूटपाट के लिए बेरहमी से बहा देते हैं खून

ठंड की दस्तक के साथ ही वारदातों को अंजाम देने वाले कई गिरोह भी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में एडीजी जोन ने पुलिस से सतर्क रहने और विशेष जांच अभियान चलाने को कहा है। एडीजी ने रेलवे स्टेशन और सड़क किनारे झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों की विशेष रूप से जांच करने के निर्देश दिए हैं।
 
दरअसल, बावरिया व कच्छा बनियान गिरोह के बदमाश दिवाली के त्योहार से ही वारदात को अंजाम देना शुरू करते हैं। इसे देखते हुए ही एडीजी जोन ने सभी पुलिस कप्तानों को यह दिशा-निर्देश जारी किया है।

जानकारी के मुताबिक, पूर्व में जोन के कई जिलों में बावरिया व कच्छा बनियान गिरोह के बदमाशों ने कई दुस्साहसिक घटनाओं को अंजाम दिया है। बावरिया गिरोह के सदस्य दिवाली की रात से लेकर कर होलिका दहन तक अलग-अलग जगहों पर जाकर वारदातों को अंजाम देते हैं। आमतौर पर ये लूट व डकैती के दौरान घर में मौजूद सदस्यों की हत्या तक भी कर देते हैं या उन्हें गंभीर रूप से घायल कर देते हैं।  

ऐसे में एडीजी ने पुलिस को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने शहर के बाहरी इलाकों की नई कॉलोनियों में खासकर गश्त बढ़ाने के निर्देश दिया है। एडीजी ने कहा कि इस तरह के लोग डेरा डालकर रहते हैं और खिलौने, कागज के फूल आदि बेचने के बहाने कॉलोनियों में जाकर पहले रेकी करते हैं और फिर घटनाओं को अंजाम देते हैं। लिहाजा खिलौने बेचने वाले, भिखारियों और घुमंतू लोगों की विशेष तलाशी ली जाए।

 
... और पढ़ें

पटाखे से हुई घटना तो खैर नहीं, दस साल का रिकॉर्ड खंगालेगी ये विशेष टीम

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एसएसपी ने दिवाली के मद्देनजर आबादी में पटाखे के गोदामों को लेकर सख्त आदेश जारी किए हैं। एसएसपी ने पुलिस को पटाखों से बीते 10 साल में हुई घटनाओं का रिकॉर्ड खंगालने के साथ ही कार्रवाई के लिए एक विशेष टीम गठित की है।  

विशेष टीम में मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सीओ और संबंधित इलाके के थानेदार शामिल हैं। यह टीम पिछले दस साल में हुई घटनाओं और उसमें हुई कार्रवाई का अध्ययन करेगी। फिर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी ने साफ कर दिया है कि पटाखे से कोई घटना हुई तो जिम्मेदारों की खैर नहीं होगी।

जानकारी के मुताबिक, आबादी के बीच पटाखे के गोदाम खोलने पर रोक है, लेकिन जिले में इसका पालन नहीं हो पाता है। इसकी वजह से कई बड़ी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसे देखते हुए ही एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने एक विशेष टीम गठित कर दी है।
... और पढ़ें

रास्ते की फरियाद पर फट पड़े भाजपा विधायक, बिना प्रसंग सीएम योगी के लिए कह डाले अपशब्द

प्रतीकात्मक तस्वीर।
देवरिया में रास्ते की समस्या को लेकर शेरवा बभनौली निवासी विजय तिवारी नामक एक शख्स ने बरहज से भाजपा विधायक सुरेश तिवारी को फोन क्या किया, वो आपे से बाहर हो गए। उन्होंने समस्या से निजात दिलाने की बजाय, मुख्यमंत्री योगी को अपशब्द कह डाले।

इसका ऑडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ऑडियो वायरल होने के बाद विधायक ने अपना मोबाइल बंद कर लिया है। उधर हियुवा के कार्यकर्ताओं ने इसकी निंदा की है।

ऑडियो को सुनें तो फरियादी ने विधायक को अपना नाम बताकर ज्योंही कहा कि हमारा रास्ता रुका हुआ है, विधायक एकदम से भड़क उठे, तो मैं क्या करूं? फरियादी ने कहा कि समस्या सुन तो सकते हैं न, इतना सुनते ही विधायक इस कदर नाराज हुए कि बिना प्रसंग के मुख्यमंत्री को ही अपशब्द कहने लगे।

फरियादी ने कहा कि डीएम, एसडीएम ने आदेश किया है। मंदिर और खाद गड्ढा की जमीन है, जिसमें रास्ता नहीं दिया जा रहा है। विधायक ने कहा कि मंदिर और खाद गड्ढे की जमीन से रास्ता कैसे मिलेगा, तो फरियादी ने कहा कि भवन बन सकता है, रास्ता निकल सकता है, तो जनता के लिए रास्ता भी तो मिल सकता है। इस पर विधायक दो टूक बोले, नहीं मिलेगा। जिसने ऑर्डर किया है, उससे मिलो।

 
... और पढ़ें

सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्यकर्मी समेत 15 मिले कोरोना संक्रमित, एक्टिव मरीज हुए 212

सिद्धार्थनगर जिले में दो स्वास्थ्य कर्मियों समेत 15 कोरोना संक्रमित मिले। बुधवार को लखनऊ मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया।

 जिले में अब तक 3710 संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें 3454 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 212 का इलाज चल रहा है  और अब तक संक्रमण से 44 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

 स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक सर्वाधिक चार संक्रमित जोगिया ब्लॉक क्षेत्र में पाए गए। इनमें सेबुई गांव में चार संक्रमित मिले। भनवापुर के शाहपारा गांव में दो और भनवापुर में एक संक्रमित मिला। लोटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित मिले।

 बढनी वार्ड नंबर 10 में एक संक्रमित मिला। बर्डपुर के शिवपुर गांव, डुमरियागंज के सेमुआड़ीह गांव , मिठवल के धमौरा गांव, नौगढ़ के सिविल और शोहरतगढ़ ब्लॉक के चिल्हिया गांव में एक-एक संक्रमित मिले।

सीएमओ डॉ. इंद्रविजय विश्वकर्मा ने बताया कि 15 संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें महिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। साथ ही संपर्क में आने वालों का सैंपल लिया गया।
... और पढ़ें

यूपी: विदेश भेजने वाली फर्म के कार्यालय में घुसकर 22 लाख रुपये की लूट, पुलिस को है इस बात की आशंका

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के कैंट इलाके के सिंघड़िया आदर्श नगर कॉलोनी में पांच बदमाशों ने गल्फ टेक्निकल इंस्टीट्यूट एंड ट्रेनिंग सेंटर के दफ्तर में घुसकर मंगलवार शाम 7:20 बजे 22 लाख रुपये लूट लिए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तहकीकात शुरू की तो कार्यालय के अंदर स्थित कमरे से एक मेज के नीचे से नौ लाख रुपये बरामद हुए। संदेह पर पुलिस ने कंपनी संचालक के घर जाकर जांच की है तो वहां से भी 20 लाख रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई। कार्यालय से एक हजार पासपोर्ट और जाली स्टांप मिले हैं।
 
नकदी और तमाम संदिग्ध दस्तावेज की बरामदगी के साथ ही लूट की घटना पर सवाल उठने लगे हैं। देर रात तक पुलिस ने लूट की वारदात को खारिज नहीं किया, मगर कई अन्य नजरिए से पड़ताल शुरू कर दी। बकौल एसएसपी, लूट की आशंका कम है, विदेश भेजने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले बड़े गिरोह का भंडाफोड़ होने की आशंका ज्यादा है। पुलिस, संचालक व उनकी पत्नी, भाई, रिश्तेदार सहित अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, देवरिया के खानपार थाना क्षेत्र के भवानी छपरा के मूल निवासी संतोष सिंह पुत्र राधा सिंह करीब चार साल पहले सिंघड़िया के आदर्श नगर में मकान बनवाकर भाई अभिषेक और पत्नी के साथ रहने लगे। अपने मकान से चंद कदम की दूरी पर लेखा परीक्षा अधिकारी प्रवीण मिश्रा का मकान किराए पर लेकर उन्होंने गल्फ टेक्निकल इंस्टीट्यूट की शुरुआत कर दी। यहां पर विदेश भेजने वाले युवकों को ट्रेनिंग दी जाती है।
... और पढ़ें

गोरखपुर में यहां मिल रहा है सस्ते दाम पर आलू-प्याज, जानिए कितनी है इसकी कीमत

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में बढ़ते दाम को देखते हुए जिला प्रशासन की पहल पर महेवा मंडी में सस्ते दर पर आलू और प्याज की बिक्री शुरू हो गई है। आलू 35 रुपये और प्याज 55 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने बताया कि डीएम के के निर्देशानुसार महेवा मंडी में मो. ईशा मोहम्मद एंड कंपनी (दुकान संख्या बी-सात), आरिफ हुसैन (दुकान संख्या बी-6), अली कदर उर्फ मेल्लन (दुकान संख्या बी-2), गुप्ता ट्रेडिंग कंपनी (दुुकान संख्या बी-7) पर सस्ते दर पर आलू एवं प्याज बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि कोई भी गोरखपुरवासी इन दुकानों से कोविड संक्रमण से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक आलू एवं प्याज खरीद सकता है। थोक व्यापारी ईशा मोहम्मद ने बताया कि आलू 35 रुपये और प्याज 55 रुपये की दर से बिक्री हो रही है।
... और पढ़ें

दिवाली के बाद गूंजेगी सामूहिक विवाह की शहनाई, 2020 में पहली बार होने जा रहा है कार्यक्रम

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दिवाली के बाद जिले में सामूहिक शहनाई गूंजेगी। शासन ने 65 जोड़ों की शादी के लिए गोरखपुर को 33.15 लाख रुपये का फंड दिया है। जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने समाज कल्याण अधिकारी, सभी एसडीएम और बीडीओ की बैठक बुलाई है। योजना के तहत 2020 में पहली बार विवाह कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है। मार्च से कोविड-19 का प्रभाव बढ़ जाने से योजना के लिए शासन की तरफ से फंड नहीं जारी हो सकता था।
 
समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, विभिन्न जाति के एकल जोड़ों के विवाह के लिए भी फंड जारी हुए हैं। अनुसूचित जाति के 66 जोड़ों के लिए 13.20 लाख रुपये, सामान्य जाति के 33 जोड़ों के लिए 6.60 लाख तथा ओबीसी जाति के 53 लोगों के लिए 10.60 लाख रुपये का फंड जिले को मिला है।
 
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना
इस योजना के तहत पात्रों को पहले 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती थी। प्रदेश सरकार ने इसे बढ़ाकर अब 51 हजार कर दिया है। 35 हजार रुपये कन्या के बैंक अकाउंट में जमा किए जाते हैं। 10 हजार रुपये में कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन और एक जोड़ी वस्त्र की खरीदारी की जाती है। छह हजार रुपये पंडाल आदि पर खर्च में लगाए जाते हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X