विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन

गोरखपुर

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

दोहरी नागरिकता वालों की कुंडली तैयार कर रही सरकार, 70 लोग रडार पर

भारत-नेपाल के बीच सदियों से पुराने रोटी-बेटी के रिश्ते की आड़ में हित साधने वालों की अब खैर नहीं है। नेपाल सरकार के बाद अब भारत सरकार ने अब ऐसे लोगों की कुंडली तैयार कर रही है। जिन्होंने भारत और नेपाल दोनों देश की दोहरी नागरिकता ले रखी है। भारत में नागरिकता संशोधन कानून के बाद भारत सरकार के निर्देश पर पुलिस और खुफिया विभाग दोहरी नागरिकता पर काफी सख्त हो गई है। भारत सरकार ने आपसी सहयोग से गुप्तचर विभाग के अधिकारियों को ऐसे संदिग्ध लोगों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है जिन्होंने दोनों देशों की नागरिकता ली हो अथवा जिन्होंने फर्जी दस्तावेज के सहारे नागरिकता हासिल की हो।

भारत-नेपाल के बीच खुली सीमा के चलते सामाजिक और व्यापारिक संबंध वर्षो से कायम हैं। इसका लाभ लेकर सीमावर्ती भारत और नेपाल के सभी जिलों के बड़ी संख्या में लोगों ने दोनों देश की भी नागरिकता ले ली है। जिसमे नेपाली मूल के लोगों का भी है। वहां के अनेक लोग भारत में भी जमीन जायदाद खरीदकर यहां की नागरिकता हासिल कर चुके हैं। अब स्थिति यह है कि दोहरी नागरिकता वाले लोग दोनों देशों में वोट देने के साथ ही अन्य लाभ ले रहे हैं। इसी को रोकने के लिए नेपाल सरकार अभियान चलाकर दोहरी नागरिकता वाले लोगों को चिन्हित कर रही है। यही हाल अब भारत में होने जा रहा है। करीब 70 लोग नेपाली सुरक्षा एजेंसी के रडार पर हैं।
... और पढ़ें

गोरखपुर: ताइक्वांडो चैंपियनशिप में पंत पार्क सेंटर बना ओवरऑल चैंपियन

दिग्विजयनाथ ताइक्वांडो ट्रेनिंग सेंटर की ओर से आयोजित 11वीं जिला स्तरीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में पंत पार्क सेंटर ओवरऑल चैंपियन बना है। पंत पार्क के खिलाड़ियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में 15 स्वर्ण, 9 रजत और 4 कांस्य पदकों पर कब्जा जमाया। डीवीएनपीजी कॉलेज में आयोजित प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में राप्तीनगर के बबलू खरवार और महिला वर्ग में प्रिया साहनी बेस्ट फाइटर चुने गए।

14 स्वर्ण, तीन रजत और छह कांस्य पदक सहित 23 पदकों के साथ राप्तीनगर दूसरे और 11 स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य सहित 24 पदकों के साथ दिग्विजयनाथ सेंटर तीसरे स्थान पर रहा। मुख्य अतिथि विवि क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष प्रो. हिमांशु चतुर्वेदी, विशिष्ट अतिथि डॉ. राजवीर सिंह और कार्यक्रम अध्यक्ष प्राचार्य डॉ. शैलेंद्र सिंह ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। प्रेक्षक के रूप में अभिषेक कुमार विश्वकर्मा, निर्णायक मंडल में महेश राजभर, लालदेव यादव, विशाल आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

गोरखपुर की इस टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बीफॉर्मा की पढ़ाई, जानें होंगी कितनी सीटें

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में सत्र 2020-21 से बैचलर ऑफ फार्मेसी (बीफॉर्मा) कोर्स शुरू हो सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोर्स शुरू करने के लिए फार्मेसी काउंसिलिंग ऑफ इंडिया (एफसीआई) के पास आवेदन किया है। जल्द ही मान्यता मिलने की उम्मीद है। पहले सत्र में 60 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे।

एमएमएमयूटी ने बीफॉर्मा कोर्स शुरू करने के लिए तैयारियां भी कर ली हैं। फार्मेसी काउंसिलिंग ऑफ इंडिया की टीम फरवरी में निरीक्षण करने के लिए आ सकती है। यह टीम विश्वविद्यालय परिसर में भवन, क्लास आदि संसाधनों को देखेगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट एफसीआई को सौंपेगी जिसके बाद कोर्स शुरू करने की अनुमति मिलेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन की तैयारियों के मुताबिक मार्च-अप्रैल में बीफॉर्मा कोर्स शुरू करने की अनुमति मिल जाती है तो इसके लिए अलग से प्रवेश परीक्षा करायी जाएगी। जून में रिजल्ट घोषित कर जुलाई में प्रवेश लिया जाएगा।

विश्वविद्यालय में बीफॉर्मा कोर्स शुरू करने की मांग ज्यादा है। इसे देखते हुए कोर्स शुरू करने को आवेदन किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही फार्मेसी काउंसिलिंग ऑफ इंडिया से मान्यता मिल जाएगी। हमारी कोशिश है कि सत्र 2020-21 में यह कोर्स शुरू करा दें। अगर मार्च-अप्रैल तक मान्यता मिल जाती है तो मई में इस कोर्स के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा कराएंगे।  
प्रो श्रीनिवास सिंह, कुलपति, एमएमएमयूटी
... और पढ़ें

पहली बार गोरखपुर आ रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े वास्तुविद, जानिए कौन हैं

पंडित सतीश शर्मा (फाइल फोटो)। पंडित सतीश शर्मा (फाइल फोटो)।

सीएए पर स्कूली छात्रों को मिला ज्ञान, जानिए पुलिस अफसर ने क्या कहा...

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर फैलाई जा रही किसी भी तरह की अफवाह से बचे। इस कानून से देश में रहने वाले किसी भी जाति के व्यक्ति की नागरिकता पर कोई आंच नहीं आएगी। खासकर सोशल मीडिया पर इसे लेकर भ्रामक सूचनाएं प्रचारित की जा रही हैं। संयम रखे, बिना सोचे समझे इसका इस्तेमाल करने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

ये बातें महिला थाना प्रभारी अर्चना सिंह ने अमर उजाला के ‘अपराजिता-100 मिलियन स्माइल्स’ मुहिम के तहत एसएस एकेडमी विजय चौक पर आयोजित पुलिस की पाठशाला में कहीं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया एक नई समस्या के रूप में उभरा है। जो लोग बिना सोचे समझे इसका इस्तेमाल करते हैं वे साइबर अपराध के शिकार हो रहे हैं। किसी पोस्ट को साझा करने और उसे लाइक करने से पहले उसके बारे में खूब अच्छी तरह समझ लेना जरूरी है। जानबूझकर की गई कोई भी गलती अपराध की श्रेणी में आती है। उन्होंने कहा कि लिंग और जाति के आधार पर भेदभाव अपराध की श्रेणी में आता है। लैंगिक विषमता को समाप्त करने के लिए प्रयास चल रहा है।
... और पढ़ें

कॉल के बाद भी एम्बुलेंस न आई तो ठेले पर लाना पड़ा अस्पताल, वायरल हुई तस्वीर

सूबे की योगी सरकार भले ही यह दावा करती हो कि प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर है और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर मुहैया कराई जा रही हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो और फोटो ने कम से कम हर्रैया स्वास्थय विभाग की तस्वीरें सामने रख दी हैं।

ताजा मामला हर्रैया को किसी सामुदायिक केंद्र का है। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को लोग देख व्यवस्था को कोस रहे हैं। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि कड़कती ठंड में एक व्यक्ति ठेले पर अपने किसी मरीज को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हर्रैया पर पहुंचा है।

वहीं इस वीडियो के संबंध में सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के प्रभारी डॉ आरके सिंह ने कहा कि अस्पताल में ठेले पर मरीज आना बहुत ही दुःखद बात है। कहा कि, इस बात की जांच करेंगे कि मरीज के परिजनों ने 108 पर एम्बुलेंस के लिए कॉल किया था या नही। वहीं कॉल न मिलने के सवाल पर पल्ला झाड़ते हुए कहा कि, 108 पर कॉल नहीं मिलने के संबंध में जनपद मुख्यालय के संबंधित अधिकारियों से बात करने की सलाह दी।
... और पढ़ें

सरकारी दफ्तर भी सुरक्षित नहीं, जानें क्या हो गया गायब, जांच में जुटी पुलिस

चौरीचौरा इलाके के सरदारनगर ब्लॉक मुख्यालय पर एडीओ पंचायत परमात्मा पांडेय के दफ्तर का ताला तोड़कर चोरों ने रविवार की रात में एक लाख रुपये के सामान पर हाथ साफ कर दिया।
जानकारी के मुताबिक सोमवार को कार्यालय पहुंचे एडीओ पंचायत ने 112 नंबर पर पुलिस को सूचना दी।

सूचना पर हल्का दरोगा प्रह्लाद गौंड दलबल के साथ पहुंचे और मौके का निरीक्षण किया। एडीओ पंचायत ने बताया कि कार्यालय का ताला तोड़कर दो बैटरी, दो कंप्यूटर सेट, एक प्रिंटर, एक यूपीएस व एक रिवॉल्विंग चेयर की चोरी की गई है। इससे 15 दिन पूर्व ब्लॉक के ही उर्दू बाबू जाकिर हुसैन के घर में ताला तोड़कर एक बेड, एक साइकिल, फर्नीचर की चोरी की गई थी। जाकिर हुसैन ने चोरी की सूचना पुलिस को दिया था लेकिन अभी तक चोर नही पकड़े जा सके।

प्राथमिक विद्यालय में भी चोरी
प्राथमिक विद्यालय पंसरही में रविवार की रात में ही ताला तोड़कर चोरों ने खेल का सामान, दो गैस सिलिंडर व कार्यालय की स्टेशनरी चोरी हुई है। प्रधानाध्यापक ने चोरी की सूचना पुलिस को दे दी है।
... और पढ़ें

पुरानी पेंशन बहाली के लिए हल्ला बोल, बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर करेंगे घेराव

सांकेतिक तस्वीर।
पुरानी पेंशन बहाली समेत 16 सूत्री मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के बैनर तले शिक्षकों का प्रदर्शन मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर होगा।

आंदोलन की तैयारी को लेकर सोमवार को बैठक का आयोजन हुआ। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष भक्तराज राम त्रिपाठी ने कहा कि उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद भी मांगें पूरी नहीं हुई हैं। जिसके बाद शिक्षक काली पट्टी बांधकर विद्यालयों में पठन पाठन करा रहे हैं। आंदोलन की अगली कड़ी में मंगलवार को विद्यालयों से सामूहिक अवकाश लेकर प्रदर्शन किया जाए।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिग्विजयनाथ पांडेय ने कहा कि सरकार लगातार शिक्षक हितों की अनदेखी कर रही है। उन्होंने शिक्षकों से प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया है। बैठक में प्रदेश मंत्री राजेश धर दुबे, जिला मंत्री श्रीधर मिश्र, श्याम नारायण सिंह, मंडलीय मंत्री ज्ञानेश राय, कोषाध्यक्ष सुधांशु मोहन सिंह, कोषाध्यक्ष देवनाथ राय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरेंद्र राय, ज्ञानेंद्र ओझा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

धान खरीद में 40 लाख का घोटाला, दो अफसर समेत 14 पर एफआईआर

हाटा शाखा चौरीचौरा एवं गौनर क्रय केंद्रों पर धान खरीद में 40 लाख घोटाला का मामला उजागर हुआ है। पुलिस तब यहां पर तैनात रहे अफसर वर्तमान में वरिष्ठ विपणन निरीक्षण सिद्धार्थनगर उमेश मणि त्रिपाठी, जिला विपणन अधिकारी सिद्धार्थनगर संजय पांडेय समेत 14 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

उप्र सतर्कता अधिष्ठान के निरीक्षक ओम प्रकाश सिंह की तहरीर पर पुलिस ने सभी के खिलाफ कूटरचित दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, आपराधिक साजिश और बेईमानी की नियत से फर्जी कागजात को जानबूझ कर असली दर्शाने की धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

थाने में दर्ज केस के मुताबिक मामला वित्तीय वर्ष 2011-12 का है। दोनों क्रय केंद्रों पर 11 भूमिहीनों जय दयाल, जुगुल प्रजापति, भगवानी, फुलमती देवी, ध्रुव नारायण, सुरेश्वर, अखिलेश्वर, विनय कुमार पांडेय, अशोक कुमार पांडेय एवं अशोक कुमार तिवारी को किसान दिखाकर 1629.20 क्विंटल धान का क्रय मूल्य करीब 40 लाख रुपये दिखा कर उनके बैंक खाते से भुगतान करा लिया गया है।

विजिलेंस विभाग के अनुसार यह वित्तीय अनियमितता व अपराध की श्रेणी में आता है। इस भ्रष्टाचार के लिए तत्कालीन विपणन निरीक्षक धान क्रय केन्द्र चौरी चौरा गौनर उमेश मणि व तत्कालीन जिला विपणन अधिकारी गोरखपुर संजय पांडेय तथा ग्यारह भूमिहीन व्यक्तियों को जिम्मेदार ठहराया गया है। विजिलेंस विभाग की ओर से शासन से केस चलाने की अनुमति मांगी गई थी। शासन से हरी झंडी होने के बाद विजिलेंस की ओर से केस दर्ज कराया गया है। पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

वाह रे नगर निगम, गलती खुद की सजा कर्मचारियों को देते हैं

नगर निगम की गाड़ियां खराब होने पर भी ड्राइवरों का वेतन काटे जाने पर नगर निगम कर्मचारी समन्वय समिति ने विरोध जताया है। समन्वय समिति की बैठक में कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं से संबंधित ज्ञापन नगर आयुक्त को देने का निर्णय लिया गया। इस दौरान अन्य संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सोमवार को नगर निगम परिसर में नगर निगम कर्मचारी समन्वय समिति की बैठक में चालक परिचालक संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र पांडेय ने कहा की ड्राइवरों की गाड़ी खराब हो जाने पर गाड़ी समय से बनावाई नहीं जा रही है। ड्राइवर अपनी ड्यूटी पर आते हैं, लेकिन उनका वेतन काट दिया जा रहा है इस प्रकार ड्राइवरों के साथ अन्याय किया जा रहा है। जलकल इंप्लाइज यूनियन के अध्यक्ष रामआधार ने कहा कि मल्टीलेवल पार्किंग

बनाने के लिए जलकल परिसर स्थित कर्मचारियों के मकान ध्वस्त करा दिए गए, लेकिन अब तक कर्मचारियों को आवास उपलब्ध नहीं कराया गया। अकेंद्रीयत कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री देवेंद्र मिश्रा ने कहा कि विगत पिछले दो माह से कर्मचारियों का वेतन एवं पेंशन समय से नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण कर्मचारियों को विशेष कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।
... और पढ़ें

गोरखपुर: दस-दस हजार रुपये के दो गैंगेस्टर इनामी बदमाश गिरफ्तार

गैंगेस्टर के फरार चल रहे दस-दस हजार के इनामी बदमाशों को पुलिस ने सोमवार की सुबह साढ़े नौ बजे गिरफ्तार कर लिया। शाहपुर पुलिस ने दोनों को कोर्ट में पेश किया, जहां से जेल भेजा गया।

आरोपितों की पहचान शाहपुर के राप्तीनगर फेज चार निवासी जस्सू जायसवाल और राजघाट के बसंतपुर मदरसा चौक निवासी सिराज के रूप में हुई है। सीओ गोरखनाथ प्रवीण सिंह ने बताया कि दोनों के खिलाफ  यूपी गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई थी। दोनों शाहपुर थाने से वांछित चल रहे थे।

सोमवार की सुबह शाहपुर थानेदार अरुण पवार ने दोनों को दबोच लिया। दोनों के खिलाफ  गत 16 जनवरी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता ने दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। जस्सू के खिलाफ  इससे पूर्व भी गोरखनाथ थाने में छह तो वहीं, सिराज के खिलाफ  जिले के विभिन्न थानों में 12 मुकदमा दर्ज है। दोनों की पुलिस सरगर्मी से तलाश में जुटी थी।
... और पढ़ें

मासूम की मौत का कारण बनी स्वेटर बुनने की सलाई

गोरखपुर जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। जहां स्वेटर बुनने की सलाई ही बच्चे के मौत का कारण बन गई। घटना कलवारी थाना क्षेत्र के लोनहा गांव की है। सोमवार की शाम स्वेटर बुनने की सलाई लेकर छत पर खेल रहा मासूम अचानक नीचे गिर गया। सलाई उसके गले के आर पार हो गई। घटना गांव के पतई के चार वर्षीय बेटे अश्वनी के साथ हुई।

उसके चीखने चिल्लाने पर घरवालों को जानकारी हुई। परिजन आनन फानन में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा ले गए, जहां चिकित्सकों नें हालत नाजुक देख जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जिला अस्पताल  पहुंचने पर डॉक्टर ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। अश्वनी अपने माता पिता का इकलौता बेटा था। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था।
... और पढ़ें

मोहद्दीपुर- जंगल कौड़िया फोरलेन निर्माण : बुढ़वा मंगल के बाद तोड़ी जाएंगी गोरखनाथ मंदिर की दुकानें

मोहद्दीपुर- जंगल कौड़िया फोरलेन निर्माण : बुढ़वा मंगल के बाद तोड़ी जाएंगी गोरखनाथ मंदिर की दुकानें
गोरखपुर। मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया फोरलेन के निर्माण में फरवरी के पहले सप्ताह से तेजी आने की उम्मीद है। कार्यदायी संस्था पर खुद मुख्यमंत्री ने सख्ती की है। बुढ़वा मंगल तक मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटती है। ऐसे में 28 जनवरी के बाद गोरखनाथ मंदिर की भी दुकानों को तोड़ा जाना शुरू कर दिया जाएगा। फोरलेन की जद में आ रहे सभी दुकानदारों को नोटिस भेजा जा चुका है। खुद मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर की कई दुकानों को गिराने के लिए बहुत पहले अपनी रजामंदी दे चुके हैं। बुढ़वा मंगल की वजह से इन्हें अभी तोड़ा नहीं जा रहा था।
फोरलेन की चौड़ाई वैसे 20 मीटर होती है, पर कम से कम लोगों को नुकसान हो इसलिए शहरी क्षेत्र में इसे 12 मीटर किया गया है। करीब दो सौ दुकानें तोड़ी जानी हैं । इनमें सबसे ज्यादा दुकानें गोरखनाथ मंदिर की है। आठ दुकानें धर्मशाला क्षेत्र की हैं। इनमें चार नगर निगम तो बाकी प्राइवेट हैं। 326 करोड़ की लागत से प्रस्तावित 17.5 किमी लंबे इस फोरलेन का निर्माण अगस्त 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गोरखपुर आगमन के दौरान 19 जनवरी को मुख्यमंत्री ने इस फोरलेन की प्रगति पूछी थी। उन्होंने एनएच के परियोजना प्रबंधक को समय से काम पूरा कराने का निर्देश दिया जिसके बाद विभाग हरकत में है।
दो पुल और एक रेलवे ओवर ब्रिज बनेगा
एनएच के अफसरों मुताबिक मोहद्दीपुर के आगे नाले का निर्माण कराया जाना था जो अंतिम दौर में है। नाले के अलावा एक और ट्रेंच, बिजली के तार ले जाने के लिए बनाया जा रहा है। मार्ग में आ रहे पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। बाहरी क्षेत्र में चिउटहा और महेसरा में दो पुलों का निर्माण कराया जा रहा है। मानीराम के पास रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाना है। वहां अतिक्रमण हटाकर डायवर्जन बन रहा है।
परियोजना प्रबंधक एनएच एमके अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ रविवार को बैठक हुई थी। मेले की वजह से शहरी क्षेत्र के कार्य की रफ्तार थोड़ी धीमी थी। बुढ़वा मंगल के बाद कार्य की गति तेज की जाएगी। दुकानों के ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया भी शुरू होगी। जिनकी दुकानें टूटनी हैं उनको सूचना दे दी गई हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us