बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन

महाराजगंज

विज्ञापन
कालाष्टमी प्राचीन कालभैरव मंदिर दिल्ली में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात, अभी बुक करें
Myjyotish

कालाष्टमी प्राचीन कालभैरव मंदिर दिल्ली में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

यूपी: मांग में सिंदूर भरकर मौसेरे भाई ने दो साल तक किया शारीरिक शोषण, पीड़िता ने लगाई न्याय की गुहार

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया था। यहां रिश्तों को कलंकित करने वाली घटना ने एक युवती को दर-दर भटकने के लिए मजबूर कर दिया है। मौसेरे भाई ने युवती की मांग में सिंदूर भरा और दो साल तक शारीरिक संबंध बनाया। अब शादी से वह इनकार कर रहा है और दूसरी शादी करने जा रहा है।

युवती ने थाने से लेकर एसपी तक गुहार लगाई, जब कहीं सुनवाई नहीं हुई तो वह सोमवार को मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई।

महराजगंज जनपद के चौक थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती ने गोरखनाथ मंदिर स्थिति कैंप कार्यालय पहुंच कर अपनी फरियाद कार्यालय प्रभारी मोतीलाल सिंह से की। उसने बताया कि कुछ साल पहले उसकी मां का निधन हो गया। इस बीच उसकी चाची का भतीजा जो उसके गांव के सटे नेपाल राष्ट्र के रूपनदेही जिले का मूल निवासी है, वह घर आने जाने लगा। चाची के चलते उसकी नजदीकी बढ़ गईं।

पीड़िता ने बताया कि चाची का घर उसके घर के बगल में होने के कारण वह अक्सर आता जाता था। एक दिन उसने चाची की उपस्थित में मांग में सिंदूर डाल दिया। कहा कि हम लोग विधिवत शादी बाद में कर लेंगे। उसके बाद वह दो साल तक उससे शारीरिक संबंध बनाता रहा। जब उससे शादी के लिए दबाव बनाया तो उसने शादी से इंकार कर दिया। चाची भी अब पल्ला झाड़ रही है। पहले थाने पर शिकायत की। फिर एसपी महराजगंज से शिकायत की। जब कहीं सुनवाई नहीं हुई तो कैंप कार्यालय आई।

मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय प्रभारी मोतीलाल सिंह ने उसके प्रार्थना पत्र को डीआईजी को भेज दिया। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेने के लिए एसपी महराजगंज को कहने के लिए आग्रह किया है।

 
... और पढ़ें

भारत-नेपाल सीमा: नेपाल में ढाई करोड़ के नकली स्टीकर बरामद, जांच में जुटी पुलिस

भारत-नेपाल सीमा से सटे नेपाल के रुपनदेही जिले में राजस्व अनुसंधान विभाग आबकारी के डुप्लीकेट स्ट्रीकर को भैरहवा पुलिस ने एक मकान से बरामद किया है। पुलिस मौके से दो लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। बरामद सामान की कीमत करीब दो करोड़ 35 लाख नेपाली मुद्रा बताया गया है।
 
नेपाल पुलिस ने सीमा से सटे दरखसवा गांव में एक मकान में छापा डाला। जिसमें राजस्व अनुसंधान विभाग आबकारी के स्टीकर बरामद कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। सशस्त्र पुलिस बल डंडा बॉर्डर आउट पोस्ट के पुलिस निरीक्षक कृष्ण प्रसाद आर्यल ने बताया कि सूचना मिली थी कि भैरहवां के दरखसावा गांव में एक मकान में अंतरदेशीय राजस्व लिखा स्ट्रीकर डंप किया गया है।

करीब दो करोड़ 35 लाख मूल्य के 80 रोल नकली स्ट्रीकर बरामद हुए। मौके से सशस्त्र पुलिस ने शाहिद अंसारी और अमानत अली को सिद्धार्थनगर नगर पालिका वार्ड नंबर 3 दरखसावा से स्टिकर के साथ गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों के बयानों के आधार पर परिवहन के लिए इस्तेमाल किए गए वाहन को भी नियंत्रण में ले लिया गया है। आगे की कार्रवाई के लिए राजस्व जांच कार्यालय भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

महराजगंज: महिला दरोगा से दुष्कर्म, आरोपी ने निकाल लिए खाते से 10 लाख रुपये

महराजगंज जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक थाने में तैनात महिला दरोगा को झांसे में लेकर युवक ने पहले उससे शारीरिक संबंध बनाया, फिर 10 लाख रुपये खाते से निकाल कर फरार हो गया। पुलिस मामले में आरोपी पर केस दर्ज कर उसकी तलाश में जुटी है।

महिला दरोगा की ओर से दी गई तहरीर के अनुसार, आरोपी कानपुर क्षेत्र का रहने वाला है। उसने पहले उसे झांसे में लेकर संबंध बनाया। वह हमेशा ढंग से पेश आता था, जिससे उसके चाल चलन पर कोई शक नहीं हो रहा था। आरोप है कि उसने महिला के बैंक खाते से दस लाख रुपये निकाल लिए।

इसकी जानकारी होने पर आरोपी से संपंर्क किया गया तो उसने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। बीते 21 जून को वह आया तो छेड़छाड़ के साथ ही दुष्कर्म करने का प्रयास करने लगा।

महिला दरोगा ने शोर मचाया तो गला दबाकर जाने से मारने की कोशिश करने लगा। शोरगुल सुनकर पड़ोसी आए लेकिन उनको भी वह धमकी देने लगा। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक मनीष सिंह ने पीड़िता की तहरीर पर आरोपी पर दुष्कर्म, छेड़छाड़ समेत अन्य धारा के तहत केस दर्ज करने किया है। सीओ सदर अजय सिंह चौहान ने बताया कि मामले में केस दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है।
... और पढ़ें

गोरखपुर: बच्चों के अपहरण के आरोपी पिता का घर कुर्क, दो महीने पहले घटना को दिया था अंजाम

गोरखपुर शहर के रामगढ़ताल इलाके के चिलमापुर में बृहस्पतिवार को बच्चों के अपहरण के आरोपी सऊद के घर पुलिस ने कुर्की की कार्रवाई की। महराजगंज की कोल्हुई पुलिस ने यह कार्रवाई की है। एक महीने पहले ही उसके घर कुर्की का नोटिस चस्पा किया गया था, लेकिन पुलिस पहुंची तो उसमें ताला बंद था।  

जानकारी के मुताबिक, महराजगंज के कोल्हुई कस्बे के चंदनपुर तिराहे से 17 नवंबर 2021 को स्कूल जा रहे मासूम भाई-बहन का अपहरण किया गया था। मुख्य आरोपी गोरखपुर के रामगढ़ताल इलाके के चिलमापुर का निवासी सऊद है। इस मामले में पुलिस ने बच्चों की मां तरन्नुम की तहरीर पर तलाकशुदा पति सऊद अहमद व एक दर्जन अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का केस दर्ज किया था। तभी से वह फरार था।

उस पर 25 हजार का इनाम भी था। वहीं पुलिस अपहरण में सहयोगी एक ड्राइवर व एक रिश्तेदार को जेल भेज चुकी है। करीब एक माह पूर्व ही पुलिस ने मुख्य आरोपी सऊद के घर कुर्की का नोटिस चस्पा किया था। लेकिन, कानूनी अड़चनों के चलते कुर्की की कार्रवाई नहीं हो सकी थी।

कोल्हुई के थानेदार अजीत प्रताप सिंह ने बताया की कोर्ट के आदेश पर जब पुलिस पहुंची तो आरोपी के तीन मंजिला मकान के गेट पर ताला लटका हुआ था। ग्रामीणों के समक्ष पुलिस ने गेट का ताला तोड़कर कुर्की की कार्रवाई शुरू की। पहली मंजिल से लेकर तीसरी मंजिल तक के कमरों में जो भी सामान मिले, सब बाहर निकाल कर लिस्ट बनवाई गई है। टीम में आठ एसआई, नौ महिला कांस्टेबल, 22 कांस्टेबल शामिल रहे।


 
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर। सांकेतिक तस्वीर।

महराजगंज: शाम को कार से चोरी हुआ पिस्टल, सुबह पीडल्ब्लूडी परिसर में मिला

महराजगंज जिले के फरेंदा रोड पर सोमवार की शाम को एक कार में रखा पिस्टल, दो मैगजीन, अस्सी हजार नकद समेत जरूरी प्रपत्र चोरी हो गया था। मंगलवार को पुलिस ने रकम छोड़कर अन्य सभी सामान बरामद कर लिया है। औपचारिकता पूरी करने के बाद सामाग्री संबंधित व्यक्ति को सौपी जाएगी। चोरी की घटना सामने आने के बाद से ही पुलिस टीम जांच पडताल में जुटी थी।

चौक थाना क्षेत्र के परसौनी गांव के रहने वाले ज्ञानेंद्र त्रिपाठी सोमवार को महराजगंज शहर में जरूरी काम से आए थे। वह यूनियन बैंक से रकम निकालने के बाद एक रेस्टोरेंट में अपने साथियों के साथ चाय पीने लगे। इतने में केनरा बैंक के पास से खडी उनकी कार से पिस्टल समेत अन्य सामान चोरी हो गया।

उनके द्वारा कोतवाली पुलिस को सूचना दी गई, इसके बाद से ही पुलिस टीम ने सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू कर, लोगों से पूछताछ तेज की। मंगलवार को शहर में लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी आवास परिसर के पास पुलिस ने बैग बरामद किया। जिसमें रकम नहीं थी, लेकिन पिस्टल, मैगजीन समेत अन्य जरूरी प्रपत्र मिल गए।

सदर कोतवाल इंस्पेक्टर रवि राय ने बताया कि पुलिस टीम ने बैग समेत पिस्टल एवं अन्य सामान बरामद कर लिया है। रुपये नहीं मिले हैं। जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बरामद सामान संबंधित व्यक्ति को सौंप दिया जाएगा।
... और पढ़ें

महराजगंज: कमरे में संदिग्ध अवस्था में मिला एएनएम का शव, जांच में जुटी पुलिस

महराजगंज जिले के घुघली क्षेत्र के रामपुर बल्डिहा उपकेंद्र पर छुट्टी से ड्यूटी पर लौटी एएनएम गुरुवार को अपने कमरे में संदिग्ध अवस्था में मृत मिली। सूचना पर पहुंची पुलिस जांच पड़ताल जुट गई है। एएनएम के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेज दिया।
       
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घुघली के रामपुर बल्डीहा गांव के एएनएम सेंटर में तैनात एएनएम खुशुबू यादव (35) गुरुवार को अपने कमरे में संदिग्ध अवस्था में मृत मिली। जबकि उसी दिन डेढ़ महीने की छुट्टी के बाद अपने कमरे पर आयी थी।

गांव के किसी युवक ने 108 नंबर पर फोन कर एएनएम के मृत पाए जाने की जानकारी दी। एंबुलेंस कर्मी शव को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घुघली पहुंचे। जहां डॉक्टरों की टीम ने एएनएम की जांच कर मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अमित विक्रम ने बताया कि कमर दर्द के कारण एएनएम खुशुबू यादव डेढ़ माह से अवकाश पर थीं। बुधवार को कब वह घर से आई अभी किसी को नहीं मालूम क्योंकि ड्यूटी पर आती तो पता चलता।

सदर क्षेत्राधिकारी अजय सिंह चौहान ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों की जानकारी हो सकेगी।
 
... और पढ़ें

यूपी: प्रेमी के साथ शादी की जिद पर अड़ी युवती, भाई ने जहर खाकर दी जान

महराजगंज जिले के नौतनवां थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती उसी गांव के युवक के साथ फरार हो गई। दोनों की बरामदगी के बाद परिजनों ने युवती को काफी समझाने-बुझाने की कोशिश की। इसके बावजूद युवती द्वारा परिजनों की बात न मानने की घटना से आहत उसके भाई ने रविवार की सुबह जहरीला पदार्थ खा लिया। जानकारी होते ही परिजनों ने उसे आनन-फानन नौतनवां स्थित एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। जहां उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिजन अवाक रह गए और शव का पोस्टमार्टम कराने से पुलिस को रोकने लगे। अफरा-तफरी के बीच पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के मुताबिक, थाना क्षेत्र के एक गांव के युवक ने दो दिन पहले थाने में तहरीर देकर गांव के ही एक युवक पर उसकी बहन को शादी का झांसा देकर उसे लेकर फरार होने का आरोप लगाया था। मामले में पुलिस अभियुक्त के खिलाफ 20 नवंबर की रात संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया और पूछताछ के बाद युवती को उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया।

इस बीच उक्त युवक ने लड़की से शादी करने से मना कर दिया, लेकिन लड़की उसी से शादी की जिद पर अड़ी रही। युवती के भाई ने बताया कि लड़के के शादी से इनकार करने के बाद वह अपनी बहन को समझाने-बुझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह उसकी बात मानने के लिए तैयार नहीं थी। जिससे आजिज आकर उसने लोक लाज के डर से रविवार की सुबह जहरीला पदार्थ खा लिया और बाइक लेकर घर से बाहर चला गया।

कुछ देर बाद गांव से कुछ दूरी पर युवक के सड़क पर गिरे पड़े होने की सूचना मिली। आनन-फानन परिजनों ने उसे नौतनवां स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के दौरान प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार पांडेय ने मौके पर पहुंचकर युवक का बयान लिया।

सीओ कोमल प्रसाद मिश्र ने ग्राम प्रधान एवं परिजनों से घटनाक्रम की जानकारी ली। इस दौरान कुछ देर बाद युवक की मौत हो गई। जिसके बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को कब्जे में ले लिया। मृतक के परिजन पुलिस को पोस्टमार्टम कराने से रोकने का प्रयास करते रहे। अफरा-तफरी के बीच काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि युवती के भाई की तहरीर पर गांव के ही एक युवक के खिलाफ शादी का झांसा देकर उसे लेकर फरार होने का मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं युवती के भाई की मौत के बाद उसके शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। तहरीर मिलने पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सीओ कोमल प्रसाद मिश्र का कहना है कि परिजनों एवं ग्राम प्रधान से घटनाक्रम की जानकारी ली गई है। नौतनवां पुलिस को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।
... और पढ़ें

खौफनाक: मंदिर में कदम रखते ही उड़े भक्तों के होश, लहूलुहान मिले पुजारी और एक महिला, पीट-पीटकर हुई हत्या

प्रतीकात्मक तस्वीर।
उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां परसामलिक थाना क्षेत्र के महदेईया गांव में कारण माई मंदिर के पुजारी व महिला पुजारी की हत्या कर दी गई है। शुक्रवार की सुबह इस घटना की जानकारी लोगों को हुई तो पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। इन दोनों की हत्या क्यों हुई पुलिस इस बिंदु पर जांच करने में जुटी है। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले रोहिन बैराज में पुजारी की जमीन निकली थी। जिसके मुआवजे के रूप में 14 लाख रुपये मिले थे।

जानकारी के अनुसार, महदेईयां गांव के रहने वाले रामरतन मिश्र (74) गांव में मंदिर बनवाकर पूजा पाठ करते थे। मंदिर में करीब 20 साल से नेपाल के ढ़कधइयां चेनपुरवा गांव की कलावती (66) भी पूजा करती थी। इन दोनों लोगों का गांव के लोग बहुत सम्मान करते थे। पुजारियों ने वाराणसी से कुछ दिन पहले हनुमान की मूर्ति लाकर स्थापित कराई थी।

शुक्रवार की सुबह गांव के लोग मंदिर की ओर गए तो दोनों के शव खून से लथपथ पड़े थे। शरीर पर चोट के गहरे निशान थे। ऐसा लग रहा था कि दोनों को बेरहमी से पीट- पीट कर मार डाला गया हो। हत्या की सही वजह का पता अभी नहीं चल रहा है।

सीओ नौतनवां कोमल प्रसाद मिश्र ने बताया कि पुलिस टीम मामले की जांच में लगी है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हत्या के कारणों के बारे में तहकीकात की जा रही है।
... और पढ़ें

यूपी: लड़की भगाने के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, छावनी में तब्दील हुआ गांव

महराजगंज जिले के फरेंदा क्षेत्र के एक गांव में लड़की भगाने का आरोप लगाते हुए आधा दर्जन ग्रामीणों ने शौच करने गए युवक को लाठी-डंडों से पीटकर हत्या कर दी। घटना की सूचना के बाद गांव में दहशत का माहौल है। गांव में पुलिस बल की तैनाती है। घटना को लेकर गांव वालों में नाराजगी है।

जानकारी के अनुसार, फरेंदा थाना क्षेत्र के एक गांव की लड़की को दीपावली के दिन ससुराल से भगाने का आरोप लगाया गया था। जिसको लेकर मायका पक्ष के लोगों सहित गांव के कुछ अन्य लोगों ने गांव के ही सुरेंद्र उर्फ मटेलू की शुक्रवार सुबह शौच के लिए जाने के दौरान लाठी-डंडों से पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। सूचना पाकर परिजन युवक को इलाज के लिए सीएचसी बनकटी ले गए। जहां पर उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

स्थानीय पुलिस पिता की तहरीर के आधार पर करीब 8 लोगों के खिलाफ मारपीट और बलवा का मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई में जुटी थी कि सूचना मिली कि पिटाई से घायल युवक की मौत हो गई। युवक की मौत की सूचना के बाद गांव के लोग उग्र होकर हंगामा करने लगे। गांव का माहौल गर्म होता देख पुलिस भी सक्रिय हो गई। सूचना मिलते ही सीओ फरेंदा सुनील दत्त दुबे के साथ सर्किल की तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराने में जुटी रही। शुक्रवार की देर शाम पुलिस अधीक्षक महराजगंज प्रदीप गुप्ता ने मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इस संबंध में सीओ फरेंदा सुनील दत्त दुबे ने बताया कि तहरीर के आधार पर करीब नौ लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम लगी है।

मृतक के खिलाफ भी दर्ज है मुकदमा
पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव से मायका पक्ष के कुछ युवकों पर विवाहिता को भगाने का आरोप लगाया गया था। इस मामले में पुलिस ने विवाहिता के ससुर की तहरीर पर मायका पक्ष के तीन युवक संदीप, विजय व सुरेंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें मृतक सुरेंद्र के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया।

गांव में दहशत का माहौल
युवक की हत्या के बाद गांव की स्थिति अत्यंत तनाव पूर्ण बनी हुई है। एहतियातन पुलिस की जगह-जगह तैनाती की गई है। ऐसे में गांव में दहशत है। लोग अपने-अपने घरो में दुबके हुए हैं।
... और पढ़ें

महराजगंज: ब्रांडेड कंपनी के रैपर में बिक रहा था खराब नमक, ऐसे खुली पोल

महराजगंज जिले के श्यामदेउरवां थाना क्षेत्र के परतावल में बुधवार को श्यामदेउरवां पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। ब्रांडेड नमक कंपनी के ऑपरेशन मैनेजर पियूष श्रीवास्तव व देवेंद्र प्रताप सिंह की सूचना पर पुलिस ने छापा डाल कर बड़ी मात्रा में नकली नमक बरामद किया गया।

पुलिस आरोपी गनेश को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। परतावल पनियरा मार्ग पर जद्दू पिपरा निवासी छेदी विश्वकर्मा के मकान में महीनों से चल रहे नकली नमक फैक्टरी में बुधवार को पुलिस ने छापा डाला। दो कमरे में चल रहे इस फैक्टरी में ब्रांडेड कंपनी के नमक का रैपर लगाकर मार्केट में बेचा जाता था।

टाटा नमक के ऑपरेशन मैनेजर पियूष श्रीवास्तव व देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि परतावल में नकली टाटा नमक बनाए जाने की सूचना मिली थी। जिसपर काफी मेहनत और खोजबीन के बाद आज फैक्टरी का पता चला है। स्थानीय पुलिस के सहयोग से उक्त स्थान पर छापा डाला गया, जहां 30 बोरी के लगभग नकली टाटा नमक बरामद की गई।

इसके अलावा उस फैक्टरी में नकली पान मसाला, नकली बड़ी इलाईची, नकली दालचिनी भी बरामद हुआ। मकान मालिक छेदी विश्वकर्मा की पुत्री रीना ने बताया कि पिछले दो महीने से मकान कुशीनगर के कप्तानगंज निवासी एक व्यक्ति किराए पर लिए थे। अंदर क्या हो रहा था इसकी जानकारी हम लोगों नहीं थी।

प्रभारी निरीक्षक आनंद गुप्ता ने बताया कि मामले में एक संदिग्ध युवक को पूछताछ के लिए बैठाया गया है। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

महराजगंज: बालिका के साथ गैंगरेप कर हत्या करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, भेजे गए जेल

महराजगंज जिले के बृजनमगंज क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली बालिका मौत की गुत्थी सुलझ चुकी है। जांच पडताल में मिले तथ्यों एवं पोर्स्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर बालिका के साथ गैंगरेप होने की पुष्टि हुई है। पुलिस ने गैंगरेप के तीन आरोपियों को शनिवार को गिरफ्तार कर न्यायालय चालान कर दिया गया। जहां से उनको जेल भेज दिया गया।

बीते 18 अक्तूबर की सुबह दस वर्षिय बालिका का शव बृजमनगंज क्षेत्र के रेलवे ट्रैक के किनारे मिला था। इसके बाद पुलिस ने इस प्रकरण में जांच तेज की। केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने आरोपितों की तलाश शुरू की। जांच के दौरान मिले तथ्यों के आधार पर पूछताछ में कुछ अहम सुराग पुलिस को मिला।

इस बीच पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आ गई। जिसमें बालिका के साथ गैंगरेप होने की पुष्टि हुई। पुलिस टीम ने लेहडा मंदिर के निकट मोड पर तीन युवको को गिरफ्तार किया। इसके बाद उनसे पूछताछ शुरू हुई तो घटना की पूरी जानकारी मिली।
... और पढ़ें

यूपी: कूड़ा डालने को लेकर दो पक्षों में हुआ विवाद, दबंगों ने पीट-पीटकर ले ली महिला की जान

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां निचलौल थाना क्षेत्र के खोन्हौली गांव में गुरुवार की सुबह करीब नौ बजे कूड़ा डालने के विवाद में दबंगों ने एक महिला की हत्या कर दी। महिला की संदिग्ध स्थिति देख स्थानीय लोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निचलौल ले गए। लेकिन इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों ने महिला को मृत घोषित कर पुलिस को सूचना दे दिया। वहीं सूचना पाकर अस्पताल पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

उधर, क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र कुमाए उपाध्याय घटनास्थल पर पहुंच एक आरोपी को गिरफ्तार करते हुए मामलें की छानबीन में जुट गए। मृतका के बेटे अंकित कसौधन ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि विगत कई दिनों से पड़ोसी बनारसी के परिजनों द्वारा उनके दरवाजे के सामने जबरन कूड़ा डाला जा रहा था। जिसको लेकर सुबह मां विधांति (50) और पड़ोसियों के बीच कहासुनी होने लगा। विवाद इस कदर बढ़ गया कि दबंग पड़ोसियों ने आक्रोशित होकर मां विधांति पर ईंट और मिट्टी के बड़े ढ़ेले लेकर टूट पड़े। इस दौरान अभी वह मौके से भागने की कोशिश करती कि दबंगों ने सिर पर वार कर दिया। जिसके चलते विधांति की मौके पर ही मौत हो गई। महिला की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया।
 
क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पूछताछ के बाद तीन आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जा रही है। जबकि घटनास्थल से एक आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य दो आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
 
मां बाप के जायदाद पर रहती थी विधांति
मृत विधांति का कोई भाई नहीं था। विधांति की शादी कोठीभार थाना क्षेत्र के भारत खंड पकड़ी निवासी छोटेलाल से हुई थी। वह शादी के बाद से ही अपने मां- बाप के जायदाद पर खोन्हौली गांव में रहती थी। मृत विधांति की तीन बेटी सीमा, पुष्पा और रीता तथा एक बेटा अंकित है। मृतका के पति छोटेलाल की करीब पांच वर्ष पहले मौत हो चुकी है।
 
पुलिस अधीक्षक ने भी घटना का लिया जायजा
खोन्हौली गांव में कूड़ा रखने के विवाद में महिला की हुई हत्या के मामलें की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता भी घटनास्थल पर पहुंच घटना की जानकारी ली। वहीं पुलिस अधीक्षक ने पीड़ितों को आश्वासन देते हुए कहा कि आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा।
... और पढ़ें

गोरखपुर में रिक्शे पर शव मिलने का मामला: लालच में चालक ने साथी के साथ मिलकर की थी नेपाली युवक की हत्या, दिल्ली से पहुंचा था बस स्टेशन

गोरखपुर जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार की रात रिक्शे पर मिला शव नेपाली नागरिक का था। दिल्ली के शालीमार इलाके में खाना बनाने का काम करने वाला यह युवक गुरुवार को ही गोरखपुर बस स्टेशन पर पहुंचा था। उसके पास भारी-भरकम सामान देखकर रिक्शा चालकों ने उसे झांसे लेकर पहले खूब शराब पिलाई और फिर गला कस कर हत्या कर दी। शनिवार को शाहपुर पुलिस ने मामले का पर्दाफाश करते हुए दोनों हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर लिया। नेपाली युवक का मोबाइल व हत्या में प्रयुक्त गमछा और रॉड भी बरामद हो गया है।

जानकारी के मुताबिक बीते गुरुवार को एक रिक्शे पर बोरे में रखकर ले जाए जा रहे शव को देखकर लोगों ने शोर मचाया था। शाहपुर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामले की छानबीन की। शाहपुर एसओ दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि विवेचना में पता लगा कि शव कृष्णा पुत्र हेमलाल निवासी गलेननगर, जिला सेगा, नेपाल का है। कृष्णा दिल्ली के शालीमार इलाके में खाना बनाने का काम करता था।

गुरुवार की दोपहर कृष्णा बस से गोरखपुर बस स्टेशन पर पहुंचा। यहां उसे लालसा निवासी ग्राम मधुबनी थाना चौक जनपद महराजगंज व लल्लन निवासी गौरी बड़पुरवा थाना कोठीभार जनपद महराजगंज मिले। इन लोगों ने कृष्णा को रिक्शे पर बैठाकर घुमाया और उसे शराब पिलायी। उसके बैग में रुपये होने के लालच में आरोपितों ने कृष्णा की गमछे से गला कसकर हत्या कर दी और शव को बोरे में भरकर फेंकने का प्रयास किया। दोनों आरोपियों को शनिवार को रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-9 के पास से गिरफ्तार किया गया। हत्या में प्रयुक्त रॉड, दो डंबल व एक सफेद गमछा (आलाकत्ल) भी बरामद कर लिया गया है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00