विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अमेठी

रविवार, 22 सितंबर 2019

28 अगस्त को एक दिवसीय दौरे पर अमेठी जाएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

केंद्रीय महिला व बाल विकास तथा वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी 28 अगस्त बुधवार को अमेठी जाएंगी। केंद्रीय मंत्री का यह दौरा एक दिवसीय होगा। इस दौरान वह विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण करने के अलावा गौरीगंज के चौहनापुर गांव में जनसभा को भी संबोधित करेंगी।

केंद्रीय मंत्री सुबह 10:45 बजे हेलीकॉप्टर से लखनऊ से अमेठी के लिए प्रस्थान करेंगी। उनका हेलीकॉप्टर 11:15 बजे नवोदय विद्यालय के पास बने हेलीपैड पर उतरेगा। यहां से वह कार से दरपीपुर जाएंगी और नंद घर का लोकार्पण करेंगी।

इसके बाद 12  बजे वे चौहनापुर पहुंचेंगी और जनपद पंचायत रिसोर्स सेंटर का भूमि पूजन करने के साथ ही विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण करेंगी। यहां आयोजत जनसभा को संबोधित करने के बाद केंद्रीय मंत्री एक बजे सलोन विधानसभा क्षेत्र के छतोह ब्लॉक जाएंगी।

छतोह में कई योजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण करने के बाद स्मृति करहिया बाजार में आरुषि इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन व पंचायत प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करने के बाद साढ़े तीन बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगी। केंद्रीय मंत्री के पीआरओ विजय गुप्ता ने एक दिवसीय दौरे की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

यूपी: अवध के जिलों में काल बनी बारिश, एक ही परिवार के तीन लोगों समेत नौ की मौत

अवध के जिलों में मंगलवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने नौ लोगों को जान ले ली। इनमें किसी की मौत बिजली गिरने तो किसी की दीवार व मकान ढहने से हुई।

सबसे ज्यादा नुकसान रायबरेली और अमेठी में हुआ। यहां एक ही परिवार के तीन लोगों समेत छह लोगों की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गये। फुरसतगंज के ब्रह्मनी गांव में पक्के मकान का बरामदा बुधवार भोर भरभराकर ढह गया।

मलबे में दबकर किसान कमलाकर सिंह की मां सरस्वती सिंह (75), बेटी बीना (30), पोता राज (15) पुत्र बृजेंद्र सिंह की मौत हो गई। जबकि कमलाकर और उसकी नातिन गौरी (4) घायल हो गईं। ऊंचाहार के चडनई गांव में छप्पर गिरने से छोटेलाल (22) की मौत हो गई। यहीं के भदोखर के राजापुर गांव में छप्पर ढहने से गुरुचरन (60) की मौत हो गई। परशदेपुर के सुरैय्या मुवक्किलपुर गांव में छप्पर गिरने से पार्वती (60) की मौत हो गई।
... और पढ़ें

अमेठी : चचेरे भाई को डूबते देख युवक ने लगाई छलांग, फिर लोग दोनों को बचाने दौड़े

अमेठी के पास जनपद प्रतापगढ़ के सांगीपुर स्थित घुइसरनाथ धाम में सोमवार को भगवान शिव का जलाभिषेक करने गए दो युवक सई नदी में डूबने लगे। स्थानीय लोगों की मदद से दोनों युवकों को बाहर निकाला गया जिसमें एक की मौत हो गई दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की सूचना के बाद गांव में कोहराम मचा हुआ है।

कोतवाली क्षेत्र के गांव नु्वावां निवासी कृष्णा सोनी 17 पुत्र राम प्रसाद सोनी सोमवार को अपने चचेरे भाई हिमांशु सोनी 18 पुत्र गया प्रसाद सोनी के साथ जिले की सीमा से सटे जनपद प्रतापगढ़ के सांगीपुर घुइसरनाथ धाम में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए गया था। दर्शन के पहले कृष्णा और हिमांशु सोनी धाम के बगल स्थित सई नदी में नहाने के लिए गए। नहाते समय कृष्णा सोनी डूबने लगा जिस को बचाने के लिए हिमांशु सोनी भी नदी में कूद गया। 

दोनों नदी में डूबने लगे। घाट पर मौजूद अन्य लोगों की मदद से दोनों को बाहर निकाला गया। इसमें कृष्णा सोनी की मौत हो गई और हिमांशु सोनी की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने हायर सेंटर रेफर कर दिया। हिमांशु सोनी का उपचार मुंशीगंज स्थित संजय गांधी हॉस्पिटल में चल रहा है। सूचना पर पहुंची सांगीपुर पुलिस ने शव का पंचनामा कर पीएम के लिए भेजा है। घटना की सूचना के बाद गांव में कोहराम मचा हुआ है।
... और पढ़ें

यशोदा मैया की तरह ही काम कर रही हैं हमारी आशा बहुएं: अमेठी में स्मृति ईरानी

अमेठी स्थित नवोदय विद्यालय में गुरुवार को आयोजित जिला स्तरीय आशा सम्मेलन में पहुंचीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली 39 आशा बहू तथा तीन आशा संगिनी को चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

स्मृति ने आशा बहुओं को सांसद निधि में उनकी भी हिस्सेदारी जोड़ते हुए गांव में विकास कार्यों के लिए आवेदन मांगा। साथ ही सीएमओ को स्वास्थ्य विभाग में संचालित कार्यक्रमों की प्रदेश स्तर पर होने वाली रैंकिंग में पहला स्थान लाने का निर्देश देते हुए सहयोग की बात कही।

आशा सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ब्लॉक स्तर पर संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, परिवार नियोजन तथा स्वच्छता कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 39 आशा बहू तो जनपद स्तर पर तीन आशा संगिनी को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार राशि का चेक देकर सम्मानित किया। 

उन्होंने आशा को यशोदा मैया का दर्जा देते हुए जीवनदायिनी कहा। कहा कि सांसद निधि में आशा का भी हक है। आशा अपने गांव व कार्यक्षेत्र में जरूरी विकास कार्य कराने के लिए सीएमओ के जरिये आवेदन कराएं। पत्र मिलने के 24 घंटे के भीतर कवायद शुरू हो जाएगी। 

स्मृति ने सीएमओ को केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की प्रदेश स्तर पर होने वाली रैंकिंग पांचवें स्थान से बढ़ाकर पहले स्थान पर लाने का निर्देश दिया। इस मौके पर विधायक तिलोई मयंकेश्वर शरण सिंह, अमेठी विधायक गरिमा सिंह, डीएम प्रशांत शर्मा, सीडीओ प्रभुनाथ, सीएमओ आरएम श्रीवास्तव, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एएसपी दयाराम सरोज, एसीएमओ डॉ. राम प्रसाद समेत सभी जिम्मेदार मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अमेठी में कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी। अमेठी में कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी।

दो दिवसीय अमेठी दौरे पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, शुरू करेंगी कई योजनाएं

केंद्रीय मंत्री व अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे के लिए बुधवार सुबह अमेठी पहुंची। अपने दो दिवसीय  दौरे पर स्मृति ईरानी विकास की कई योजनाओं की शुरुआत करने के साथ कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। केंद्रीय मंत्री सेना प्रमुख, डीआरएम उत्तर रेलवे व अपर मुख्य सचिव गृह व पर्यटन के साथ बैठक कर उनसे विभिन्न विकास कार्य पर चर्चा करेंगी।

स्मृति ईरानी के प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि वे 11 तारीख को सुबह सात बजे दिल्ली से लखनऊ के लिए एयर इंडिया के विमान से प्रस्थान करेंगी। लखनऊ एयरपोर्ट से वे सड़क मार्ग से सीधे वाया रायबरेली अमेठी के सगरा तालाब के पास पहुंचेंगी जहां 30 मिनट तक सगरा तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण करेंगी। 

यहां से स्मृति उत्तर रेलवे के डीआरएम के साथ अमेठी रेलवे स्टेशन पहुंचकर निरीक्षण करेंगी। फिर गौरीगंज रेलवे स्टेशन पहुंचेंगी। जहां डीआरएम व पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण करेंगी। दोपहर 12 बजे वे कलेक्ट्रेट पहुंचेंगी। यहां पर अमेठी के विभिन्न विकास कार्यों के साथ ही ऊंचाहार वाया सलोन-अमेठी-सुलतानपुर रेलवे लाइन को लेकर बैठक करेंगी।
... और पढ़ें

अमेठी: अज्ञात कारणों से किराना की दुकान में लगी आग, दस लाख का माल राख

अमेठी के गौरीगंज इलाके में जीआईसी मोड़ के पास मंगलवार सुबह करीब सात बजे एक किराना की दुकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। भीषण आग से करीब 10 लाख रुपये का नुकसान हो गया। आग पर काबू पाने के लिए आठ फायर स्टेशनों की दमकल गाड़ियों को बुलाया गया जिससे करीब ढ़ाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

दरअसल, रायबरेली-सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गौरीगंज के सब्जी मंडी निवासी अमर चौरसिया की किराना की दुकान है। सोमवार की रात वह दुकान बंदकर घर चले गए थे। मंगलवार की सुबह साढ़े सात बजे के करीब पड़ोसियों ने दुकान से धुआं उठता देख उन्हें सूचना दी। जब वह दुकान पर पहुंचे और शटर खोलकर देखा तो सारा सामान जल रहा था।

उन्होंने गौरीगंज फायर स्टेशन को सूचना दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। सूचना अन्य फायर स्टेशन को दी गई।

मौके पर एचएएल, एसीसी के साथ ही मुंशीगंज, मुसाफिरखाना, जगदीशपुर, जायस की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी पहुंच गई। लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। सभी फायर कर्मियों की मदद से ढाई घंटे बाद 11 बजे आग पर काबू पाया जा सका।
... और पढ़ें

कल से दो दिवसीय दौरे पर अमेठी आएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, विभिन्न कार्यक्रमों में लेंगी हिस्सा

किराना स्टोर में लगी आग।
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे पर 11 सितंबर को अमेठी पहुंचेंगी। दो दिवसीय दौरे में वह विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। साथ ही योजनाओं का निरीक्षण भी करेंगी।

केंद्रीय मंत्री का कार्यक्रम पहुंचने के बाद जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जारी कार्यक्रम के मुताबिक केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 11 सितंबर को करीब साढ़े 10 बजे अमेठी के सगरा तालाब पर पहुंचकर योजनाओं के संबंध में निरीक्षण करेंगी। उनके साथ सूबे के गृह सचिव अवनीश अवस्थी भी रहेंगे।

इसके बाद वे डीआरएम के साथ उंचाहार रेलवे लाइन के संबंध में अमेठी व गौरीगंज के रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करेंगी। कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद वे विभिन्न जगहों पर आयोजित दीदी और सरकार आपके द्वार कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

गौरीगंज में रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री आशा सम्मेलन में हिस्सा लेकर लंच एवं किचन गार्डन का शुभारंभ करेंगी। भादर के सीआरपीएफ कैंप में वे बैठक करेंगी। इसके बाद विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद करीब चार बजे जायस से होते हुए दिल्ली के लिए वापस हो जाएंगी।
... और पढ़ें

अमेठी में ट्रेनिंग कर रहे प्रशिक्षु पायलेट ने किया कमाल, कौन बनेगा करोड़पति में हुआ शामिल

अमेठी जिले के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (इग्रुआ) फुरसतगंज के प्रशिशु पायलट हिमांशु धूरिया ने कमाल कर दिया है। दोस्तों की दुआओं और माता-पिता के आशीर्वाद से हिमांशु करोड़पति तक पहुंच गया।

टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट तक पहुंचकर इस प्रशिक्षु पायलट ने साबित कर दिया कि मेहनत, लगन और कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो कोई भी अपनी मंजिल हासिल कर सकता है। मुंबई में कार्यक्रम की शूटिंग पूरी कर लौटने पर हिमांशु का उड़ान अकादमी में साथियों ने स्वागत किया।

मूलरूप से पंजाब प्रांत के आनंदपुर साहिब निवासी हिमांशु धूरिया के पिता किशोर धूरिया सीआरपीएफ में हैं। वह वर्तमान में सीआरपीएफ कैंप तलेगांव पुणे महाराष्ट्र में वाइस कमांडेंट के पद पर तैनात हैं। माता अंशु धूरिया ग्रहणी हैं, जबकि छोटा भाई लक्ष्य धूरिया पढ़ाई कर रहा है।

हिमांशु ने इंटरमीडिएट तक पढ़ाई की है। वर्ष 2017 में हिमांशु ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी में कॉमर्शियल पायलट की ट्रेनिंग लेने के लिए प्रवेश लिया और अब तक 65 घंटे की ट्रेनिंग पूरी कर चुका हैं।
... और पढ़ें

550 करोड़ से अमेठी में बदलेगी रेलवे की सूरत, कैबिनेट मंत्री स्मृति ने डीआरएम से की मुलाकात

अमेठी में रेलवे के कायाकल्प के उद्देश्य को लेकर शनिवार को कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम से हजरतगंज स्थित कार्यालय में मुलाकात की। अमेठी में रेलवे 550 करोड़ से तीन चरणों में दोहरीकरण व विद्युतीकरण का काम कराएगा।

इसमें एक ओर जहां अमेठी के साथ-साथ जायस, रायबरेली व गौरीगंज स्टेशनों से दूसरे रेलवे स्टेशनों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी, वहीं रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों को भी शुरू किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अमेठी स्टेशन को वाईफाई से कनेक्ट करने और रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने की बात कैबिनेट मंत्री ने डीआरएम से कही।

स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि वह अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रेलमंत्री के साथ अमेठी में होने वाले कार्यों का उद्घाटन करने के लिए आएंगी। उन्होंने डीआरएम संजय त्रिपाठी से अमेठी में चल रहे रेलवे के मिर्नाण कार्यों का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अमेठी में होने वाले कार्यों को जनता से रूबरू कराना चाहती हूं। इसलिए महीनेवार रिपोर्ट चाहिए कि प्रति माह क्या-क्या कार्य होंगे और उससे अमेठी के लोगों को क्या-क्या राहत मिलेगी।

इस पर डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि 550 करोड़ रुपये से अमेठी में परियोजना पर काम चल रहा है। जिसके टेंडर साल 2016 में हो चुके हैं। पहले चरण में 85 फीसद काम और दूसरे चरण में 60 प्रतिशत और तीसरे में शेष कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

अमेठी: पेट्रोल पंप के कर्मी के बेटे को मिला 21 लाख का पैकेज, मां-बाप बोले- सार्थक हुई दुख तकलीफ

पेट्रोल पंप पर पांच हजार रुपये की मामूली पगार पर नौकरी करने वाले के बेटे को 20.76 लाख वार्षिक का पैकेज मिला है। सुनने पर यह बात अटपटी भले लगे लेकिन अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर एमटेक की पढ़ाई कर रहे छात्र राहुल सिंह ने इसे सच कर दिखाया है।

छात्र की सफलता से जहां परिवारीजनों की आंखों में खुशी के आंसू हैं वहीं ग्रामीण गौरवान्वित हैं। राहुल 2020 में नौकरी जॉइन करेंगे। अमेठी के भादर विकास खंड क्षेत्र के छीड़ा गांव निवासी चंद्र प्रकाश सिंह एक पेट्रोल पंप पर नौकरी करते हैं। इन्हें पांच हजार रुपये मासिक वेतन मिलता है। चंद्र प्रकाश का पुत्र राहुल सिंह शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई में अव्वल था।

उसने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई प्रतापगढ़ के कोहड़ौर स्थित रंगनाथ द्विवेदी इंटर कॉलेज से की है। इसके बाद 2018 में कंप्यूटर साइंस में आरकेजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गाजियाबाद से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। वर्तमान में राहुल एनआईटी सूरतकल कर्नाटक में कंप्यूटर साइंस में एमटेक सेकेंड ईयर के छात्र हैं।

वालमार्ट ने राहुल को 20 लाख 76 हजार रुपये का पैकेज ऑफर किया है। सात अगस्त को कैंपस प्लेसमेंट के जरिए वालमार्ट ने राहुल का चयन किया है। राहुल पढ़ाई पूरी करने के बाद 2020 में नौकरी जॉइन करेंगे। राहुल की सफलता पर जहां परिवारीजन भावविभोर हैं, वहीं ग्रामीण भी गौरवान्वित हैं। अपने पैतृक गांव छीड़ा आए राहुल सोमवार को ही वापस गए हैं।
... और पढ़ें

अमेठी में वारदात: बच्चा चोरी के शक में मजदूर को पीट-पीटकर मार डाला, आठ घायल

शराब की दुकान पर बच्चा चोरी के शोर पर भड़की भीड़ ने एक मजदूर की पीट-पीटकर हत्या कर दिया। 8 को मरणासन्न कर दिया। इनमें दो को गंभीर हालत में लखनऊ रेफर किया गया है।

पीपरपुर थाना क्षेत्र में हारीपुर गांव के पास देशी शराब की दुकान पर रविवार देर शाम पिकअप सवार मजदूरों की सेल्समैन से कहासुनी हो गई।

इस पर पिकअप सवारों ने सेल्समैन को जबरन गाड़ी में बैठाने की कोशिश की। उसने खुद को बचाने के लिए बच्चा चोर, बच्चा चोर का शोर मचा दिया। इस पर ग्रामीणों ने मजदूरों को लाठी-डंडों से पीटकर मरणासन्न कर दिया।

सूचना पर पहुंचे सीओ अमेठी व एसओ पीपरपुर ने मजदूरों को नौगिरवां स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। फिर सभी घायलों को अमेठी जिला संयुक्त अस्पताल पहुंचाया गया। वहां एक मजदूर ने दम तोड़ दिया।
... और पढ़ें

अमेठी: पूर्व प्रधान ने एडीओ पर तमंचा तानकर दी धमकी, कार्यालय में घुसकर की मारपीट व तोड़फोड़

कार्यालय में घुसकर मारपीट करना, सरकारी दस्तावेज फाड़ना व तोड़फोड़ करना जामों ब्लॉक की ग्राम पंचायत रेसी के पूर्व प्रधान समेत करीब दर्जन भर समर्थकों को भारी पड़ा। पुलिस ने एडीओ पंचायत की तहरीर पर केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

जामों ब्लॉक में तैनात सहायक विकास अधिकारी पंचायत राकेश कुमार द्विवेदी ने जामों पुलिस को तहरीर देकर रेसी गांव के पूर्व प्रधान वीरेंद्र प्रताप सिंह समेत तीन नामजद व 10-15 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज करवा कर कार्रवाई की मांग की है।

एडीओ पंचायत की तहरीर को आधार मानें तो बुधवार शाम करीब 5:20 बजे पूर्व प्रधान अपने समर्थकों के साथ कार्यालय पहुंचे और उन पर तमंचा तानकर जान से मारने की धमकी देते हुए कई सरकारी दस्तावेज फाड़ते हुए तोड़फोड़ की।

एडीओ की मानें को तीन अगस्त को एसडीएम गौरीगंज अमित कुमार व डीपीआरओ देवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में ब्लॉक के गांव रेसी में बंद पड़े विकास कार्य कराए जाने को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में सबसे पहले खराब पड़े इंडिया मार्का टू हैंडपंप की मरम्मत कराने का निर्णय लिया गया। कहा कि इसकी जिम्मेदारी ग्राम प्रधान को दी गई।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree