विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रतापगढ़

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

बोलेरो सवार को किया अधमरा, मोबाइल और चेन लूटी


फोटो-
बोलेरो सवार को किया अधमरा, मोबाइल और चेन लूटी
ढाबा संचालकर पर आरोप, पुलिस को दी तहरीर
पट्टी (ब्यूरो)। कोतवाली क्षेत्र के बंधवा बाजार में बोलेरो सवार युवक की ढाबा संचालक ने जमकर पिटाई कर दी। आरोप है कि मोबाइल, अंगूठी, चेन आदि लूटने के बाद उसे खेत में फेंक दिया। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी है।
उधर, ढाबा संचालक का आरोप है कि बोलेरो चालक और उसके साथ रहे लोग नशे में थे और हंगामा कर रहे थे। विरोध करने पर मारपीट की।
जौनपुर के बदलापुर थाना क्षेत्र के पूरा बरई गांव निवासी रवींद्र सिंह का आरोप है कि उसका भाई सुरेंद्र एक बारात में बोलेरो लेकर आया था। वह बंधवा बाजार में ढाबे पर खाना खाने पहुंचा, जहां झूठा पानी गिरने पर विवाद हो गया। आरोप है कि ढाबा संचालक व उसके सहयोगियों ने उसके भाई व साथी पर लाठी-डंडे से हमला कर मरणासन्न कर खेत में फेंक दिया।

अपराध नियंत्रण जागरूकता रैली पहुंची पट्टी
पट्टी(ब्यूरो)। जिले में बढ़ रहे अपराधों की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद पांडेय ने अपराध नियंत्रण जागरूकता यात्रा निकाली थी। यह यात्रा नगर में भी पहुंची जहां स्थानीय नागरिकों को इस जागरूकता रैली के जरिए जागरूक करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद कुमार पांडेय ने कहा कि जब तक जनता अपराध के प्रति जागरूक नहीं होगी अपराध रुकने वाला नहीं है। व्यापारी, ग्रामीण सभी एकजुटता दिखाकर अपराधियों से निपटने का प्रयास करें।

पांच दिन में एक कदम नहीं बढ़ सकी पुलिस
रामपुर बेला में दलित किसान को जिंदा जलाने का मामला
पट्टी(ब्यूरो)। कोतवाली क्षेत्र के रामपुर बेला गांव में दलित किसान के हाथ-पैर काटकर जिंदा जलाने की घटना में पांच दिन बाद भी पुलिस जहां की तहां है। अभी भी पुलिस किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। मृतक के बिजनेस पार्टनर समेत साथियों से पूछताछ के बाद भी पुलिस को कोई सुराग नहीं लगा है।
रामपुर बेला गांव निवासी विनय प्रकाश की हत्या के मामले में पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने के बाद खुलासे में लग गई थी। पुलिस इस जघन्य हत्या के मामले में कई बिंदुओं पर जांच कर रही थी। मृतक के बिजनेस पार्टनर के साथ उसके चार अन्य करीबियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही थी।
गुरुवार की शाम क्षेत्राधिकारी पट्टी जिलाजीत चौधरी समेत पुलिस अफसरों ने सभी से बंद कमरे में पूछताछ की, लेकिन कुछ खास हासिल नहीं हो सका। कुल मिलाकर अब पुलिस की जांच सर्विलांस रिपोर्ट पर टिकी है। घटना के पांच दिन बीतने के बाद भी कोई सुराग न लगने पर पुलिस की किरकिरी हो रही है। पट्टी कोतवाल ने बताया कि जांच की जा रही है। जल्द खुलासा होगा।

इनसेट
पीड़ित परिवार को मिले 50 लाख रुपये की सहायता
प्रतापगढ़। पट्टी के बेलारामपुर गांव के विजय सरोज की निर्मम हत्या के विरोध में गुरुवार को डा. अंबेडकर राष्ट्रीय एकता मंच के प्रदेश प्रभारी राम सिंह की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इस दौरान पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की सहायता व नौकरी दिलाने की मांग की। पदाधिकारियों ने प्रदेश में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने की मांग की। प्रदेश प्रभारी राम सिंह ने कहा कि प्रदेश में अपराधियों का बोलबाला है। अपराधी खुलेआम घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विनय सरोज के हत्यारोपियों को तत्काल गिरफतार कर जेल भेजा जाए। इस अवसर पर अमरनाथ, नाथूराम बौद्ध, अंजनी कुमार, बीके बघाडिया, विशाल, मनीलाल, राम आसरे, अखिलेश, राकेश, नितिन, नीरज, नटवरलाल आदि मौजूद रहे।

फोटो-
सदहा गांव में मिले युवक के शव की हुई शिनाख्त
बीए का छात्र था मृतक, सुल्तानपुर हास्टल से प्रेमिका से मिलने निकला था
पट्टी (ब्यूरो)। कोतवाली क्षेत्र के सदहा गांव के समीप मिले अज्ञात युवक के शव की शिनाख्त हो गई है। मृतक सुल्तानपुर जनपद के चांदा थाना क्षेत्र के फुलगार गांव निवासी बीए का छात्र था। वह घटना के दिन इलाके में अपनी अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए दोस्त के साथ बाइक से निकला था। पुलिस कंधई निवासी उसके साथी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।
बीते 31 मई को सदहा के दरिया गांव के समीप गेहूं के खेत में एक युवक का शव मिला था। मृतक की शिनाख्त उस समय नहीं हो सकी थी। सुल्तानपुर पुलिस को शैलेश तिवारी पुत्र शिवशंकर तिवारी के लापता होने की सूचना मिली। उसका शव पट्टी इलाके में मिलने की जानकारी हुई। परिजनों ने फोटो से उसकी शिनाख्त की। मृतक शैलेश बीए का छात्र था। वह सुल्तानुपर में हास्टल में रहकर पढ़ाई करता था। घटना के दिन वह अपने साथी सतीश पुत्र जिया लाल गौतम निवासी भरथीपुर कंधई के साथ बाइक से अपनी प्रेमिका से मिलने पहुंचा था। पुलिस ने सतीश को हिरासत में ले लिया है। सतीश ने बताया कि शैलेश की मौत बाइक टंकी से टकराने से हुई थी। उसकी मौत पर वह भयवश उसे छोडक़र भाग निकला था। इससे पहले दोनों ने जमकर शराब पी थी। मृतक अपनी प्रेमिका से मिलने रात में आया था और लौटते समय हादसा हो गया। हालांकि पुलिस को उसकी कहानी पर यकीन नहीं हो रहा है। क्योंकि मृतक के शरीर पर चोटों के निशान कुछ और कहानी बयां कर रहे थे। सुलतानपुर पुलिस सतीश को लेकर लौट गई।
... और पढ़ें

कोहड़ौर में पुलिस और बदमाश के बीच मुठभेड़

कोहड़ौर में पुलिस और बदमाशों में मुठभेड़
दोनों ओर से दर्जनों राउंड फायरिंग, काफी संख्या में असलहा और कारतूस बरामद
अमर उजाला ब्यूरो
प्रतापगढ़/कोहड़ौर। कोहड़ौर थाना के घनापुर गांव के पास गुरुवार रात पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़ हो गई। इस दौरान दोनों तरफ से दर्जनों राउंड फायरिंग हुई। मौका पाकर बदमाश भाग निकले।
कोहड़ौर से कंधई जाने वाली सड़क पर मदुरारानी घनापुर गांव के पास सूनसान इलाका है।गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे वहां हब्बू गैंग के आधा दर्जन बदमाश बैठे थे। पुलिस का कहना है कि वह किसी वारदात को अंजाम देने की रणनीति बना रहे थे। मुखबिर से सूचना मिलने के बाद एसओ कोहड़ौर दलबल के साथ वहां पहुंच गए। पुलिस को देखते ही बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी।जवाब में पुलिस ने भी कई राउंड फायरिंग की। इस दौरान बदमाश तमंचा, पिस्टल और कारतूस छोड़कर भाग निकले। कोहड़ौर एसओ ने बताया कि मुठभेड़ हुई है। दो बदमाशों की पहचान कर ली गई है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

ऋण जमा करने गए ट्रक मालिक से बैंक में 62 हजार की ठगी

ऋण जमा करने गए ट्रक मालिक से बैंक में 62 हजार की ठगी
अमर उजाला ब्यूरो
मकूनपुर। कोहड़ौर बाजार स्थित बीओबी बैंक में ऋण जमा करने गए ट्रक मालिक को एक युवक ने ठग लिया। नोटो के बीच कागज की गड्डी बनाकर ट्रक मालिक को देकर उसके पास रहे 62 हजार 500 रुपये लेकर फरार हो गया। पीड़ित ने इसकी शिकायत बैंक कर्मचारियों के साथ पुलिस से की है। कोहड़ौर थाना क्षेत्र के सोनबरसा निवासी अफरोज पुत्र कल्लन ने बीओबी से ऋण लेकर ट्रक खरीदा है। बुधवार को वह किश्त जमा करने के लिए बैंक गया था।
सोते रहे परिजन, घर खंगाल ले गए चोर
डेढ़ लाख नकदी समेत करीब पांच लाख का सामान ले गए
अमर उजाला ब्यूरो
जगेशरगंज। अंतू इलाके में एक घर से चोर डेढ़ लाख नगदी समेत करीब पांच लाख के सामान ले गए। पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस से की है।
अंतू थाना क्षेत्र के वासी निवासी बसंतलाल गुप्ता बुधवार रात परिवार के साथ दरवाजे पर सो रहा था। देर रात चोर पीछे के रास्ते से घर के अंदर घुस गए। इसके बाद डेढ़ लाख नगदी और पांच लाख के जेवरात ले गए। सुबह घटना की जानकारी होने पर हड़कंप मच गया। पीड़ित ने पुलिस से घटना की शिकायत की है।
पंचायत के दौरान दो पक्ष भिड़े
शमशेरगंज। जेठवारा थाना के सरबाजपुर गांव में पंचायत के दौरान दो पक्ष भिड़ गए। मारपीट होते देख पंच भी वहां से भाग निकले। सरबाजपुर निवासी कियाम पुत्र याकूब व मुन्ना पुत्र लतीफ के बीच आबादी की जमीन को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है। दोनों पक्षों ने विवाद को खत्म करने के लिए गुरुवार को पंचायत बुलाई थी। इस बीच इबरार पुत्र अमजद व शफीक पुत्र लतीफ आपस में भिड़ गए।
... और पढ़ें

आत्महत्या करने के मकसद से सई नदी में कूदी महिला, प्रतापगढ़ जिले से बहकर आ गई जौनपुर

जौनपुर जिले के जलालपुर क्षेत्र इजरी गांव के पास सई नदी में बहती आई महिला को गुरुवार को ग्रामीणों ने निकाला। उसकी सांस चल रही थी। प्राथमिक उपचार के बाद महिला होश में आई तो उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।

महिला ने बताया कि वह आत्महत्या करने के लिए प्रतापगढ़ में बुधवार की रात आठ बजे सई नदी में कूद गई थी। बुरके में एयर टाइट होने से उसका धड़ तो पानी डूब गया था लेकिन सिर पानी से ऊपर था। ग्राम प्रधान इजरी पांचू सरोज ने गुरुवार को उसे नदी में बहते देखा तो मल्लाह बस्ती के लोगों को बुलाया।

मल्लाहों ने महिला को नदी से बाहर निकाला। महिला जीवित थी। प्राथमिक उपचार के बाद जब महिला होश में आई तो उसने अपना नाम मुन्नी पत्नी मुश्तकिन निवासी बकरी मंडी प्रतापगढ़ बताया। मुन्नी खुद को सात बच्चों की मां बताई ।
... और पढ़ें
बहकर आई महिला। बहकर आई महिला।

यूपी: विहिप के जिलाध्यक्ष अधिवक्ता को गोलियों से भूना, बाइक पर पीछे बैठा युवक आरोपियों संग फरार

प्रतापगढ़ के जेठवारा इलाके में सोमवार सुबह बाइक से कचहरी जा रहे अधिवक्ता व विहिप प्रखंड कुंडा के जिलाध्यक्ष को बाइक सवार दो बदमाशों ने गोलियों से भून दिया। इससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। उनकी बाइक पर पीछे बैठा युवक हत्यारोपियों के साथ भाग निकला। 

मौके पर पहुंची पुलिस शव लेकर बाघराय सीएचसी जाने लगी, जिसे परिजनों ने छीनकर कब्जे में ले लिया। घटना से गुस्साए लोगों ने जेठवारा तिराहे पर जाम लगा दिया। खबर पर पहुंचे एसपी से लोगों की तीखी झड़प हुई। 

आक्रोशित परिजन शव लेकर घर चले गए। लोग सीएम को बुलाने के बाद ही शव पोस्टमार्टम के लिए देने की जिद पर अड़ गए। महेशगंज थाना क्षेत्र के कलिकापुर सरायखानदेव निवासी ओम मिश्रा (35) पुत्र तीरथराज मिश्रा विश्व हिंदू परिषद प्रखंड कुंडा के जिलाध्यक्ष व पेशे से अधिवक्ता थे। 

सोमवार की सुबह करीब साढ़े नौ बजे के बाद वह बाइक लेकर कचहरी के लिए निकले। रास्ते में उनकी बाइक पर एक युवक सवार हो गया। जेठवारा के देवापुर सकली के करीब पहुंचने पर पीछे बैठे युवक ने ओम से बाइक रोकने के लिए कहा। 
... और पढ़ें

तमंचे के बल पर युवती से दुष्कर्म का प्रयास

कंधई थाना क्षेत्र की एक महिला ने दूसरे वर्ग के युवक पर तमंचा सटाकर दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया है। उसने कंधई थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने मुकदमा नहीं दर्ज किया।

कंधई थाना क्षेत्र के सोनाही गांव की एक महिला शनिवार दोपहर डेढ़ बजे घर के अंदर आठ वर्षीय बच्चे के साथ सो रही थी। उसका आरोप है कि इस बीच गांव का एक दूसरे समुदाय का युवक अचानक आ गया। वह उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। तमंचा सटाकर दुष्कर्म का प्रयास किया। शोर मचाने पर पास-पड़ोस के लोग दौड़े तो जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गया। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कंधई एसओ ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

लेनदेन और सिलेंडर के विवाद में हुई थी बीडीसी सदस्य की हत्या

मानिकपुर इलाके में हुई बीडीसी सदस्य की हत्या का पुलिस ने खुलासा करने का दावा किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी भी बरामद कर ली गई है। पुलिस का कहना है कि लेनदेन और सिलेंडर को लेकर हुए विवाद में बीडीसी सदस्य की हत्या की गई थी। उधर, पत्नी का आरोप है कि पुलिस ने एक आरोपी का नाम केस से निकाल दिया है।

मानिकपुर थाना क्षेत्र के देहगरी जमालपुर गांव निवासी आशुतोष विश्वकर्मा (25) पुत्र कृष्णकांत विश्वकर्मा क्षेत्र पंचायत सदस्य था। 15 जून की सुबह वह पिता से विवाद करके घर से निकला था। शाम को उसका शव बाग में पड़ा मिला था। घटनास्थल पर शराब की बोतलें पड़ी थीं। पत्नी पुष्पा देवी ने ससुर कृष्णकांत, देवर राजेश व गांव के मुन्ना पुत्र बनवारी, अरविंद पुत्र बनवारी पर जमीन के विवाद में हत्या करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

बाद में मामला दूसरा निकला। पुलिस ने घटना का खुलासा करते हुए मानिकपुर के पश्चिम का पुरवा निवासी राकेश कुमार यादव पुत्र मोहनलाल, उत्तर का पुरवा निवासी विजय यादव उर्फ महोबे पुत्र भागीरथी यादव व उत्तर का पुरवा निवासी गोरे उर्फ रंजीत यादव पुत्र राममनोहर को गिरफ्तार किया है। उधर, मृतक बीडीसी सदस्य की पत्नी ने एडिशनल एसपी को शिकायती पत्र देकर एक आरोपी का नाम निकालने का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि घटना में गांव का पंचम यादव भी शामिल था। घटना के दिन पंचम यादव दिल्ली से आया था। आशुतोष उसे लेने गए थे। इसके बाद इन सबके साथ बैठकर बाग में शराब पी थी। इधर, शनिवार को मानिकपुर पुलिस ने पकड़े गए तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

दबंगों के भय से ग्रामीणों का पलायन

पकड़ा गया हत्या का आरारोपी
दबंगों के भय व पुलिस की करतूत से नाराज ग्रामीण बस्ती छोड़कर पलायन कर गए। महिलाओं व बच्चों समेत ग्रामीण दो दिनों से नदारद हैं। न्याय मिलने के बाद ही ग्रामीणों ने बस्ती में लौटने का फैसला किया है। ग्रामीणों के पलायन के बाद बस्ती में सन्नाटा पसरा हुआ है। एसडीएम व सीओ ने विवादित जमीन पर दबंगों द्वारा किया गया अतिक्रमण हटवाते हुए ग्रामीणों से बस्ती में लौटने की अपील की है।

लालगंज कोतवाली के हदिराही ग्राम पंचायत में खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर बीते 19 जून की रात दलित बस्ती में दबंगों ने धावा बोल दिया। समीप ही रहने वाले बेेड़िया बिरादरी के लोगों ने विरोध जताया तो दबंगों ने लाठी-डंडों व कुल्हाड़ी से हमला कर दर्जन भर लोगों को लहूलुहान कर दिया। पीड़ित पक्ष ने पुलिस को सूचना दी, लेकिन कोई मौके पर नहीं पहुंचा। दबंगों की पिटाई व पुलिस की लापरवाही से आहत बेड़िया बिरादरी के लोगों ने दूसरे दिन सगरासुंदरपुर बाजार में लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर जाम लगा दिया। दो घंटे बाद किसी तरह कार्रवाई के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ, लेकिन कोतवाली पहुंचने पर लोगों को पता चला कि दबंगों की मिलीभगत से उनके खिलाफ ही गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है।

मीडिया में खबर चली तो पुलिस ने पीड़ित पक्ष का मुकदमा भी दर्ज कर लिया। दबंगों के भय से लोग घर जाने को तैयार नहीं हुए तो पुलिस ने सिपाहियों के साथ उन्हें भेजा। एक दिन बाद पुलिस लौट गई तो दबंगों के भय व पुलिस की करतूत से आहत बेड़िया बस्ती के लोगों ने शुक्रवार को घर छोड़ने का फैसला कर लिया। न्याय के लिए महिलाएं व बच्चे लेकर ग्रामीण अफसरों की चौखट पर फरियाद कर रहे हैं। वह केस खत्म न होने तक घर लौटने के लिए तैयार नहीं हैं। ग्रामीणों के गांव से पलायन की खबर पर प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। शनिवार को एसडीएम मोहनलाल गुप्ता व सीओ रमेशचंद्र आननफानन में मौके पर पहुंचे। यहां का नजारा देख अफसर सन्न रह गए।


बेड़िया बस्ती के सभी घरों में ताला बंद था। बस्ती में कोई नहीं मिला। एसडीएम ने मामले की जांच कराई तो बस्ती से लगी खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जा मिला। इस पर एसडीएम व सीओ ने मौके पर ही खड़े होकर खलिहान की जमीन से कब्जा हटवाया। अवैध कब्जा हटवाने के बाद एसडीएम व सीओ ने बस्ती से पलायन करने वालों से मोबाइल पर वार्ता कर सुरक्षा व न्याय देने का भरोसा देते हुए लौटने की अपील की।
... और पढ़ें

लेनदेन और सिलेंडर के विवाद में हुई थी बीडीसी सदस्य की हत्या


फोटो- 47
लेनदेन और सिलेंडर के विवाद में हुई थी बीडीसी सदस्य की हत्या
पुलिस ने किया घटना का खुलासा, पत्नी ने लगाया एक आरोपी का नाम निकालने का आरोप
अमर उजाला ब्यूरो
कुंडा। मानिकपुर इलाके में हुई बीडीसी सदस्य की हत्या का पुलिस ने खुलासा करने का दावा किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी भी बरामद कर ली गई है। पुलिस का कहना है कि लेनदेन और सिलेंडर को लेकर हुए विवाद में बीडीसी सदस्य की हत्या की गई थी। उधर, पत्नी का आरोप है कि पुलिस ने एक आरोपी का नाम केस से निकाल दिया है।
मानिकपुर थाना क्षेत्र के देहगरी जमालपुर गांव निवासी आशुतोष विश्वकर्मा (25) पुत्र कृष्णकांत विश्वकर्मा क्षेत्र पंचायत सदस्य था। 15 जून की सुबह वह पिता से विवाद करके घर से निकला था। शाम को उसका शव बाग में पड़ा मिला था। घटनास्थल पर शराब की बोतलें पड़ी थीं। पत्नी पुष्पा देवी ने ससुर कृष्णकांत, देवर राजेश व गांव के मुन्ना पुत्र बनवारी, अरविंद पुत्र बनवारी पर जमीन के विवाद में हत्या करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बाद में मामला दूसरा निकला। पुलिस ने घटना का खुलासा करते हुए मानिकपुर के पश्चिम का पुरवा निवासी राकेश कुमार यादव पुत्र मोहनलाल, उत्तर का पुरवा निवासी विजय यादव उर्फ महोबे पुत्र भागीरथी यादव व उत्तर का पुरवा निवासी गोरे उर्फ रंजीत यादव पुत्र राममनोहर को गिरफ्तार किया है। उधर, मृतक बीडीसी सदस्य की पत्नी ने एडिशनल एसपी को शिकायती पत्र देकर एक आरोपी का नाम निकालने का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि घटना में गांव का पंचम यादव भी शामिल था। घटना के दिन पंचम यादव दिल्ली से आया था। आशुतोष उसे लेने गए थे। इसके बाद इन सबके साथ बैठकर बाग में शराब पी थी। इधर, शनिवार को मानिकपुर पुलिस ने पकड़े गए तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया।


फोटो- 45, 46
पल्स पोलियो अभियान के लिए निकाली गई रैली
गांव और कस्बों में लोगों को पोलियों की खुराक लेने को किया गया जागरूक
अमर उजाला ब्यूरो
कुंडा/बाबागंज/ बाघराय। पल्स पोलियो अभियान के लिए अस्पतालों से रैली निकाली गई। इसमें अधीक्षक सहित चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों ने हिस्सा लिया। रैली के माध्यम से गांव और कस्बेां में लोगों पोलियों की खुराक बच्चों को समय पर दिलाने के लिए जागरूक किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडा से अधीक्षक दिनेश सिंह की अगुवाई में पल्स पोलियों की जागरूकता रैली निकाली गई। रैली अस्पताल से निकलकर पूरे कस्बे में घूमी। इस दौरान लोगों को पोलियों के लिए जागरूक किया गया। उधर अभियान की सफलता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाघराय के चिकित्साधीक्षक डा. शवीव हैदर के नेतृत्व में रैली निकाली गई। इसमें क्षेत्रवासियों को जागरुक किया गया और अपने घरों के 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान डा. आरिफ जाफरी, डा. शिवम शर्मा, डा. सौरभ यादव, रामसूरत यादव, ज्ञानेंद्र, उमेश आदि मौजूद रहे। इसी तरह बाबागंज पीएचसी से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सौरभ सिंह की अगुवाई में क्षेत्र के शिक्षकों, आशाबहू स्वास्थ्य कर्मियों और ब्लॉककर्मियों के साथ संयुक्त जागरूकता रैली निकाली गई। बाबागंज से निकली रैली साड़ाहर्षपुर, पुरैली, पूरे निर्मल आदि गांवो में भ्रमण करके लोगों को बच्चों को पोलयो की दवा पिलाने की अपील की। इस दौरान डा. विवेक यादव, अमित कुमार मिश्रा, ललित चौधरी, प्रभाकर नाथ पांडेय, पंकज सिंह, जेईएमआई रामअंजोर पांडेय आदि मौजूद रहे।

जहरीले जंतु के काटने से युवती की मौत
बाघराय(ब्यूरो)। जहरीले जंतु के काटने से एक युवती की मौत हो गई। थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोर्रही निवासी आनंद सिंह उर्फ अंकुर की पुत्री कामना (18) अपने ननिहाल जौनपुर बरसठी गई थी। रात में उसे कमरे में किसी जहरीले जंतु ने काट लिया। जानकारी पर परिजन उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए, जहां उसकी मौत हो गई। उसकी मौत की सूचना मिलने पर परिजन भागकर बरसठी पहुंचे। बाद में उसके शव को घर ले आए। उसकी मौत से परिजनों में चीख पुकार मच गई। शनिवार को उसका अंतिम संस्कार शृंगवेरपुर घाट पर किया गया।

पुलिस ने किया शराब की दुकानों का निरीक्षण
बाबागंज(ब्यूरो)। महेशगंज थाने के प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह की अगुवाई में महेशगंज पुलिस के जवानों ने हीरागंज बाजार का भ्रमण किया। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक की अगुवाई में पुलिस के जवानों ने अंग्रेजी, बीयर और देशी शराब की दुकानों को चेक किया। इस दौरान शराब विक्रेताओं को सचेत किया किया कि वह दुकानों पर किसी को शराब पीने न दें। इस दौरान एसआई प्रेमपाल यादव, नारायणबाबू तिवारी आदि मौजूद रहे।

जल संरक्षण जरूरत के साथ कर्तव्य भी
परियावां(ब्यूरो)। स्थानीय बाजार में लोक मिशन जागृति संस्थान के तत्वावधान में जल संरक्षण अभियान के तहत एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों को जल संरक्षण के बारे में बताया गया। कहा गया कि पानी की हर एक बूंद का संचयन करके पानी का जलस्तर बनाए रखें। वक्ताओं ने पानी की बर्बादी को रोकने की सलाह देते हुए व्यक्तिगत व सामुदायिक स्तर पर भी जल संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया। संस्थान के अध्यक्ष वीके अग्रहरि ने बताया कि आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ का जल स्तर प्रत्येक वर्ष लगभग 1 फिट नीचे खिसकता जा रहा है। पेयजल की समस्या बनती जा रही है। इसलिए आवश्यक है पानी को जरूरत के अनुसार ही खर्च करें। गोष्ठी में लोक मिशन जागृति संस्थान के लाल मोहम्मद, प्रशांत शुक्ला, रजनीश कुमार, आयुष कुमार, अर्जुन कुमार, प्रमोद कुमार, राजेश कुमार, संतोष, जयराम, सुंदरलाल, राजाराम, राममेहर, मेवालाल, सुभाष चंद्र, सजन लाल, अनिल कुमार आदि रहे।

फोटो- 48
स्टेशन के पास मिला वृद्धा का शव
कुंडा(ब्यूरो)। कस्बेे में कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन के पास सुबह एक वृद्धा का शव लोगों ने देखा तो पुलिस और रेलवे के लोगों को सूचना दी। मौके पर पुलिस पहुंची तो लोगों ने बताया कि वृद्धा कई दिनों से स्टेशन पर घूम रही थी। रेलवे पुलिस के लोगों ने बताया की वृद्ध महिला घर से नाराज होकर तीन दिन से स्टेशन पर भटक रही थी। घर का पता पूंछने पर नाराज हो जाती थी। आज सुबह उसका शव स्टेशन के पास देखा गया। सिविल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई।

फोटो- 49
जमीन के विवाद में मारपीट, घर में लगाई आग
थाने पर नहीं लिखी गई रिपोर्ट तो पीड़ित ने सीओ को दिया शिकायती पत्र
अमर उजाला ब्यूरो
कुंडा। जमीन के विवाद में विपक्षियों ने मारपीट करने के साथ ही घर में आग लगा दी। इसकी शिकायत पीड़ित थाने लेकर पहुंचा तो उसकी सुनवाई नहीं हुई। मुकदमा नहीं लिखे जाने पर पीड़ित ने सीओ को शिकायती पत्र दिया है।
मानिकपुर थाना क्षेत्र के अमिलहा गांव निवासी श्रीपाल पुत्र राम खेलावन शुक्रवार को अपने घर के पास जमीन पर नींव खोद रहा था। इस दौरान उसके विपक्षियों ने उस पर हमला कर दिया। बीच बचाव करने आई उसकी पत्नी सितारा देवी व मां चमकी देवी को भी मार पीटकर घायल कर दिया। आरोप है कि इस दौरान घर में आग लगा दी गई। पीड़ित ने इसकी शिकायत थाने में की लेकिन उसका मुकदमा नहीं लिखा गया। इस पर श्रीपाल ने शनिवार को कुंडा पहुंचकर सीओ को शिकायती पत्र दिया। सीओ ने उसे कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
... और पढ़ें

किसान को जिंदा जलाकर मारने में पुलिस के हाथ खाली

किसान को जिंदा जलाकर मारने में पुलिस के हाथ खाली
हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ में नहीं मिली कोई खास जानकारी
पट्टी (ब्यूरो)। रामपुर बेला गांव में दलित किसान को जिंदा जलाकर मार डालने के मामले में पुलिस के हाथ खाली हैं। हिरासत में लिए गए संदिग्धों से पूछताछ के बाद भी पुलिस को कोई खास जानकारी नहीं मिल सकी है। पुलिस को मृतक के फोन के सीडीआर का इंतजार है।
रामपुर बेला गांव निवासी विनय कुमार सरोज की हत्या को छह दिन बीत चुके हैं। उसके परिजनों की आंखें के आंसू अब सूख चुके हैं, लेकिन पुलिस अब तक कातिलों का पता नहीं लगा सकी। हत्या का कारण भी स्पष्ट नहीं हो सका है। पुलिस की जांच में अभी कुछ खास जानकारी नहीं हासिल हो सकी है। क्षेत्राधिकारी पट्टी जिलाजीत चौधरी ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। संदिग्धों से पूछताछ जारी है। पुलिस को मृतक के मोबाइल के सीडीआर का इंतजार है शायद उसके मिलने के बाद पुलिस इस राज से पर्दा उठा सके।
फोटो-
मिट्टी का तेल मांगने पर कोटेदार ने कुनबे को पीटा
मारपीट में दंपति समेत चार घायल, एक रेफर
पट्टी(ब्यूरो)। कोतवाली के नोही गांव में बेटे को मिट्टी का तेल देने से मना करने पर उलाहना देने पहुंचे पिता को कोटेदार व उसके सहयोगियों ने लाठी-डंडे से पीट दिया। बचाव को आई पत्नी, बेटी व भतीजी को पीटकर घायल कर दिया। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पीड़ित ने कोटेदार समेत पांच लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।
नोही गांव निवासी राकेश सरोज का बेटा अंकुश कोटे की दुकान से मिट्टी का तेल लाने गया था। कोटेदार ने मना कर दिया तो उसने आकर घर पिता को यह बात बताई। राजेश कोटेदार को उलाहना देने गया तो विवाद बढ़ गया। कोटेदार विजय बहादुर चौहान, लालमणि उर्फ विनोद, उदयराज, जय सिंह, हरीलाल चौहान समेत अन्य लोगों ने उस पर लाठी-डंडे से हमला बोल दिया। मारपीट की सूचना पर पहुंची पत्नी शिवकुमारी, बेटे अंकुश व भतीजी अनीता पुत्री भगेलू को लहूलुहान कर दिया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
फोटो-
मकान से टकराई कार, बाल-बाल बचे यात्री
करैला बाजार(ब्यूरो)। पट्टी-कोहड़ौर मार्ग पर कंजासराय गुलामी गांव के समीप तेज रफ्तार कार गाय बचाने के चक्कर में मकान से जा टकराई। हादसे में कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि कार में सवार सभी लोग बाल-बाल बच गए। बहरपुर गांव निवासी शादाब की कार से बिलाल पुत्र निशान, व आवेश पुत्र जावेद शुक्रवार दोपहर घर जा रहे थे। सामने गाय आने से कार अनियंत्रित होकर मकान से जा टकराई।
मंत्री की घोषणा के बाद भी सराफ के परिवार को नहीं मिली मदद
बीते 13 मई को कस्बे के आभूषण व्यापारी गंगाराम की हुई थी हत्या
पट्टी (ब्यूरो)। कस्बे के आभूषण व्यापारी गंगाराम सोनी के परिजनों को डेढ़ माह बीतने के बाद भी किसी प्रकार की सहायता प्रशासन उपलब्ध नहीं करा सका है। पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता से मृतक के भाई ने अपना दर्द बयां किया तो उन्होने मामले में मुख्यमंत्री से मिलकर कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया।
बीते 13 मई को सदहा बाजार से दुकान बंदकर घर लौटते समय गंगाराम सोनी पुत्र भोला सोनी की बदमाशों ने हत्या करने के बाद नगदी और आभूषण लूट लिया था। घटना से नाराज परिजनों संग व्यापारियों ने कस्बे में जाम लगाकर बवाल काटा था। सूचना पाकर पहुंचे काबीना मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह ने बीस लाख मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद, परिवार के एक सदस्य को नौकरी व शस्त्र लाइसेंस दिलाने के आश्वासन पर जाम खत्म कराया था। डेढ़ माह बीतने के बाद भी न तो मामले का खुलासा हो सका और न ही पीड़ित परिवार को किसी प्रकार की सहायता शासन प्रशासन दिला सका। गुरुवार को भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिनेश प्रताप सिंह पहुंचे तो भाई ब्रहमदेव सोनी ने अपनी पीड़ा जाहिर की। पूरा मामला सुनने के बाद उन्होंने कहा कि सीएम से मिलकर वह प्रकारण उठाएंगे।
सीएचसी अमरगढ़ के स्वास्थकर्मियों ने निकाली पोलिया जागरूकता रैली
पट्टी (ब्यूरो)। सीएचसी अमरगढ़ के स्वास्थ्य कर्मियों ने आशा बहुओं संग पल्स पोलियो जागरूकता रैली निकाली। रैली ने अमरगढ़ बाजार व आसपास के गांवों में भ्रमण कियसा। अगुवाई सीएचसी अधीक्षक डा. आरसी यादव ने की।
... और पढ़ें

दबंगों के भय से ग्रामीणों का पलायन

फोटो--
दबंगों के भय से ग्रामीणों का पलायन
ताला बंदकर दो दिन पहले छोड़ दिया घर
एसडीएम व सीओ ने अतिक्रमण हटवाया, खाली मिली बस्ती
अमर उजाला ब्यूरो
सगरासुंदरपुर। दबंगों के भय व पुलिस की करतूत से नाराज ग्रामीण बस्ती छोड़कर पलायन कर गए। महिलाओं व बच्चों समेत ग्रामीण दो दिनों से नदारद हैं। न्याय मिलने के बाद ही ग्रामीणों ने बस्ती में लौटने का फैसला किया है। ग्रामीणों के पलायन के बाद बस्ती में सन्नाटा पसरा हुआ है। एसडीएम व सीओ ने विवादित जमीन पर दबंगों द्वारा किया गया अतिक्रमण हटवाते हुए ग्रामीणों से बस्ती में लौटने की अपील की है।
लालगंज कोतवाली के हदिराही ग्राम पंचायत में खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर बीते 19 जून की रात दलित बस्ती में दबंगों ने धावा बोल दिया। समीप ही रहने वाले बेेड़िया बिरादरी के लोगों ने विरोध जताया तो दबंगों ने लाठी-डंडों व कुल्हाड़ी से हमला कर दर्जन भर लोगों को लहूलुहान कर दिया। पीड़ित पक्ष ने पुलिस को सूचना दी, लेकिन कोई मौके पर नहीं पहुंचा। दबंगों की पिटाई व पुलिस की लापरवाही से आहत बेड़िया बिरादरी के लोगों ने दूसरे दिन सगरासुंदरपुर बाजार में लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर जाम लगा दिया। दो घंटे बाद किसी तरह कार्रवाई के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ, लेकिन कोतवाली पहुंचने पर लोगों को पता चला कि दबंगों की मिलीभगत से उनके खिलाफ ही गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है। मीडिया में खबर चली तो पुलिस ने पीड़ित पक्ष का मुकदमा भी दर्ज कर लिया। दबंगों के भय से लोग घर जाने को तैयार नहीं हुए तो पुलिस ने सिपाहियों के साथ उन्हें भेजा। एक दिन बाद पुलिस लौट गई तो दबंगों के भय व पुलिस की करतूत से आहत बेड़िया बस्ती के लोगों ने शुक्रवार को घर छोड़ने का फैसला कर लिया। न्याय के लिए महिलाएं व बच्चे लेकर ग्रामीण अफसरों की चौखट पर फरियाद कर रहे हैं। वह केस खत्म न होने तक घर लौटने के लिए तैयार नहीं हैं। ग्रामीणों के गांव से पलायन की खबर पर प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। शनिवार को एसडीएम मोहनलाल गुप्ता व सीओ रमेशचंद्र आननफानन में मौके पर पहुंचे। यहां का नजारा देख अफसर सन्न रह गए। बेड़िया बस्ती के सभी घरों में ताला बंद था। बस्ती में कोई नहीं मिला। एसडीएम ने मामले की जांच कराई तो बस्ती से लगी खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जा मिला। इस पर एसडीएम व सीओ ने मौके पर ही खड़े होकर खलिहान की जमीन से कब्जा हटवाया। अवैध कब्जा हटवाने के बाद एसडीएम व सीओ ने बस्ती से पलायन करने वालों से मोबाइल पर वार्ता कर सुरक्षा व न्याय देने का भरोसा देते हुए लौटने की अपील की।
इनसेट---
राजस्वकर्मियों पर बिफरे एसडीएम
सगरासुंदरपुर। हदिराही में बेड़िया बस्ती में घुसकर खलिहान की जमीन पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जा करने की जांच के लिए शनिवार को एसडीएम मोहनलाल गुप्ता सीओ के साथ मौके पर पहुंचे। जांच में सामने आया कि विवाद जमीन खलिहान के नाम दर्ज है। जिस पर साल भर से लोग छप्पर व बांस बांधकर कब्जा करने लगे। यह देखते ही एसडीएम कानूनगो व लेखपाल पर भड़क उठे। राजस्वकर्मियों को सरेआम फटकार लगाते हुए विवाद का जिम्मेदार उन्हें ही ठहरा दिया। एसडीएम की फटकार पर राजस्व कर्मियों की घिग्घी बंध गई। एसडीएम ने कहा कि खलिहान की जमीन पर दोबारा अतिक्रमण पाया गया तो राजस्व कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।
रातभर डीएम आवास के बाहर पड़े लोगों को पुलिस बुलाकर कचहरी भेजा
प्रतापगढ़। लालगंज के हदिराही गांव से दबंगों के डर से पलायन करने वाले ग्रामीण शुक्रवार की शाम महिलाओं, बच्चों को लेकर डीएम कैंप कार्यालय पर पहुंच गए। डीएम के अंदर होने के कारण उनका दर्द सुनने वाला कोई नहीं था, इसलिए कैंप कार्यालय के बाहर लोग रातभर बैठे रहे। सुबह डीएम को जानकारी होने पर कोतवाली से पुलिस बुलाकर लोगों को कचहरी भेज दिया गया। कचहरी पहुंचे ग्रामीण धरना-प्रदर्शन कर न्याय की मांग करते रहे, मगर शाम तक कोई अधिकारी उनकी बात सुनने नहीं पहुंचा। ग्रामीणों का आरोप है कि जमीन विवाद को लेकर स्थानीय दबंग और पुलिस की मिलीभगत से उनका जीना दूभर हो गया है। दलितों की मानें तो वर्षों से उनका परिवार उसी स्थान पर रह रहा है। अब दबंग उन्हें हटाना चाह रहे हैं।
अफसरों ने दर्द नहीं सुना तो 24 से होगा आमरण अनशन
प्रतापगढ़ (ब्यूरो)। डेरवा की कीर्ति देवी के घर में घुसकर महिला और बच्चों की पिटाई करने वाले दबंगों के खिलाफ मुकदमा नहीं दर्ज करने से नाराज भारतीय किसान मजदूर संयुक्त यूनियन के पदाधिकारी कचहरी में धरना-प्रदर्शन कर न्याय मांग रहे हैं। जिलाध्यक्ष नंदलाल तिवारी और सचिव लक्ष्मीनारायण पांडेय ने आरोप लगाया है कि
जिले के अधिकारी संज्ञाशून्य हो गए हैं। धरने पर बैठे लोगों की बात सुनने को तैयार नहीं है। उन्होंने चेताया है कि अगर 23 जून तक उनकी आवाज नहीं सुनी गई तो 24 जून से आमरण अनशन करेंगे। इस मौके पर नवीन त्रिपाठी, अमित कुमार प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
वर्जन---
जांच में खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जे की बात सामने आई है। तत्काल अतिक्रमण हटवा दिया गया है। ग्रामीणों से मोबाइल पर वार्ता हुई है, उनको भरोसा देकर वापस बुलाया गया है। खलिहान की जमीन पर अब किसी ने कब्जा किया तो कार्रवाई होगी।
मोहनलाल गुप्ता, एसडीएम, लालगंज



फोटो---
तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक खड्ड में घुसा, चालक घायल
सगरा सुंदरपुर(ब्यूरो)। तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक के खड्ड में जाने से चालक घायल हो गया। अमेठी जिले के बीबीडोला मुबारकपुर निवासी मो. सईद (40) पुत्रत्र इस्माइल ट्रक चालक है। वह नई दिल्ली से कोलकाता के लिए ट्रक पर माल लादकर निकला था। शनिवार की सुबह लालगंज कोतवाली के सगरा सुंदरपुर बाजार के समीप ट्रक अनियंत्रित होकर खड्ड में जा घुसी। हादसे में चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। लोगों ने उसे उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। यहां हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।

सतहत्तर राजस्व कर्मियों को प्रदान किया गया लैपटाप
लालगंज(ब्यूरो)। तहसील में शनिवार को उपजिलाधिकारी मोहनलाल गुप्ता की देखरेख में लेखपालों को शासन से मिला लैपटाप प्रदान किया गया। शनिवार को तहसीलदार के हाथों कुल 77 लेखपालों को लैपटाप मिला तो उनके चेहरे पर प्रसन्नता देखने को मिली। यहां कुल 95 लैपटान शासन द्वारा लेखपालों के लिए भेजे गए हैं। एसडीएम ने बताया कि लैपटाप मिलने से राजस्व कर्मियों को अभिलेखों को दुरुस्त रखने में सुविधा होगी। इस दौरान लेखपाल संघ के अध्यक्ष रामचंद्र तिवारी व एनटी बृजमोहन शुक्ला मौजूद रहे। अध्यक्ष श्री तिवारी ने बताया कि लेखपाल संघ शासन से अर्से से लैपटाप की मांग चल रही थी। अब लैपटाप मिलने से राजस्व कर्मियों को अभिलेख सुरक्षित रखने में सुविधा रहेगी।

नगर में व्यवसायी की कार चोरी होने पर हड़कंप
लालगंज(ब्यूरो)। नगर के व्यवसायी की कार चोरी कर चोरों ने पुलिस को चुनौती दी है। लालगंज के प्रमुख व्यवसायी ओमप्रकाश जायसवाल पुत्र सूर्यपाल जायसवाल ने गुरुवार की रात अपनी कार हाईवे पर हीरो एजेंसी के सामने खड़ी की थी। यहां कार खड़ी कर वह अपने रिश्तेदार विनय जायसवाल के घर सोने चले गए। दूसरे दिन वह पहुंचे तो कार गायब थी। पीड़ित ने कार की तलाश की, लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका। शिकायत पर पुलिस ने एजेंसी की सीसीटीवी फुटेज खंगाली। पीड़ित ने अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज करने की तहरीर दी है। कोतवाल ने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास करने उमड़े लोग
लालगंज(ब्यूरो)। नगर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में शुक्रवार की सुबह पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम मोहनलाल गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। पतंजलि योग समिति के जिला महामंत्री जय प्रकाश पांडेय के निर्देशन में योगाभ्यास कर लोगों ने निरोगी रहने का संकल्प जताया। प्रधानाचार्य आचार्य रामअवधेश मिश्र ने योग शिविर में आए लोगों को स्वागत किया। इस मौके पर अमरपाल मौर्य, चेयरपर्सॎन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश शुक्ल, माधुरी ओझा, नागेश प्रताप सिंह, बृजेंद्र द्विवेदी, डॉ. वीरेश सिंह, ईओ सुभाषचंद्र सिंह, अनिल तिवारी, नीलम ओझा, प्रदोष नारायण सिंह, अनूप त्रिपाठी, केशवकांत ओझा, श्यामदुलारी सिंह आदि मौजूद रहे।

जामुन तोड़ने गया किशोर पेड़ से गिरकर घायल
लालगंज(ब्यूरो)। जामुन तोड़ने पेड़ पर चढ़ा किशोर नीचे गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया। उदयपुर थाना क्षेत्र के भंवरी राहाटीकर निवासी राजाराम यादव का चौदह वर्षीय पुत्र विकास अपने ननिहाल सांगीपुर के देवापुर में रहता है। वह शनिवार को अपराह्न जामुन तोड़ने के लिए पेड़ पर चढ़ गया। संतुलन बिगडने से वह पेड़ से काफी ऊंचाई से नीचे गिर गया। हादसे में घायल किशोर को परिजन लेकर सांगीपुर सीएचसी पहुंचे। यहां हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
... और पढ़ें

मोबाइल शाप से मोबाइल व नकदी चोरी

मोबाइल शाप से मोबाइल व नकदी चोरी
लीलापुर(ब्यूरो)। लालगंज कोतवाली के साहबगंज बाजार में भुवालपुर निवासी अजीत पाल ने मोबाइल की दुकान खोल रखी है। गुरुवार की रात वह दूकान बंद कर अपने घर चला गया। मौका पाकर अज्ञात चोरों ने दुकान का ताला तोडक़र दो हजार नकदी समेत लाखों के मोबाइल फोन उड़ा दिया। घटना की जानकारी सुबह होने पर दुकानदार समेत बाजारवासियों के होश उड़ गए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की, लेकिन चोरों का कोई सुराग नहीं लग सका।
विवाहिता की मौत में पति समेत चार पर केस
उदयपुर(ब्यूरो)। क्षेत्र के मुस्तफाबाद में गुरुवार को संदिग्ध परिस्थिति में सुमन देवी की मौत हो गई थी। मामले में मृतका के पिता बच्चू लाल वर्मा ने पुलिस को तहरीर देकर कहा है कि सुमन के पति बाबूलाल वर्मा की दूसरी शादी के करने के चक्कर में ससुरालीजनों ने मिलकर उसकी हत्या कर दी। तहरीर के आधार पर पति समेत चार के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। उसने बेटी के शव का अंतिम संस्कार करने से ससुरालीजनों को रोक दिया। बाद में ग्रामीणों के समझाने पर उसने शुक्रवार की शाम शव का अंतिम संस्कार कर दिया।
संदिग्ध परिस्थिति में विवाहिता झुलसी
लालगंज(ब्यूरो)। कोतवाली के भदारी कला में सुमन(30) पत्नी अभिमन्यू पांडेय शुक्रवार को संदिग्ध परिस्थिति में झुलस गई। परिजन उसे आनन फानन में लालगंज सीएचसी ले आए, यहां हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। परिजनों के मुताबिक खाना बनाते समय अचानक हादसे में वह झुलस गई। पुलिस ने जानकारी से इंकार किया है।
अनियंत्रित बाइक पेड़ से टकराई, तीन घायल
लालगंज(ब्यूरो)। कोतवाली के अमावां में अनियंत्रित बाइक पेड़ से टकरा जाने पर तीन लोग घायल हो गए। सांगीपुर के टिकरिया निवासी अजय कुमार(30), बाबूलाल(55) अपने भांजे पूरब देऊम के ओमशिव(48) के साथ शुक्रवार को बाइक से लालगंज आए थे। वापस लौटते समय अमावां चौराहे पर बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई। हादसे में तीनों बाइक सवार घायल हो गए। सीएचसी लाने पर अजय की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
युवती की फोटो वायरल करने पर केस दर्ज
लालगंज(ब्यूरो)। कोतवाली के रामपुर भेडिय़ानी निवासी महिपाल रजक का आरोप है कि गांव का ही अंकित रजक उसकी बेटी के फोटो में छेड़छाड़ कर अपनी फोटो जोड़ दी। अंकित ने फोटो के साथ आपत्तिजनक बातें लिखकर पहली जून को यह फोटो भी वायरल कर दी। पीड़ित की शिकायत पर आरोपी युवक के खिलाफ आईटी एक्ट व मानहानि के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास करने उमड़े लोग
फोटो--
लालगंज(ब्यूरो)। नगर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में शुक्रवार की सुबह पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम मोहनलाल गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। पतंजलि योग समिति के जिला महामंत्री जय प्रकाश पांडेय के निर्देशन में योगाभ्यास कर लोगों ने निरोगी रहने का संकल्प जताया। प्रधानाचार्य आचार्य रामअवधेश मिश्र ने योग शिविर में आए लोगों को स्वागत किया। इस मौके पर अमरपाल मौर्य, चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश शुक्ल, माधुरी ओझा, नागेश प्रताप सिंह, बृजेंद्र द्विवेदी, डॉ. वीरेश सिंह, ईओ सुभाषचंद्र सिंह, अनिल तिवारी, नीलम ओझा, प्रदोष नारायण सिंह, अनूप त्रिपाठी, केशवकांत ओझा, श्यामदुलारी सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बस्ती में उत्पात मचाने वाले दबंगों पर केस


बस्ती में उत्पात मचाने वाले दबंगों पर केस
अपनी गर्दन फंसती देख लालगंज पुलिस ने की कार्रवाई
पीड़ितों के खिलाफ पहले ही लिख दिया था केस
अमर उजाला ब्यूरो
सगरसुंदरपुर। जमीन विवाद में ग्रामीणों पर कहर बरपाने वाले दबंगों के खिलाफ पुलिस ने आखिरकार केस दर्ज कर लिया। अपनी गर्दन फंसती देख पुलिस ने यह कार्रवाई की। पुलिस नेे पीड़ितों के खिलाफ पहले ही मुकदमा दर्ज कर लिया था।
लालगंज कोतवाली के हदिराही में खलिहान की जमीन पर कब्जे को लेकर बुधवार की रात दबंगों ने बेडिय़ा बिरादरी पर हमला बोल दिया। महिलाओं व बच्चों को दौड़ाकर पीटा गया। बार बार बुलाने के बाद पुलिस मौके पर नही पहुंची। जिसके चलते पुलिस पर दबंगों से मिलीभगत का आरोप लगाते बेडिया विरादरी के पीड़ितों ने गुरुवार को सगरा सुंदरपुर बाजार में लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर जाम लगा दिया। दबंगों के खिलाफ कार्रवाई के आश्वासनन पर दो घंटे बाद किसी तरह जाम हटाने को लोग तैयार हुए। लेकिन पीड़ित जब कोतवाली में केस दर्ज कराने पहुंचे तो पुलिस का खेल देख उनकेे होश उड़ गए। यहां पहले ही दबंगों की ओर से बेडिय़ा विरादरी के आठ लोगों पर बलवा, छेड़छाड़ व मारपीट का केस दर्ज हो चुका था। इसके बाद भी तहरीर लेकर दो सिपाहियों के साथ पीड़ितों को घर भेज दिया गया। मीडिया कर्मियों ने जब कोतवाल से पूछा कि पीड़ितों के खिलाफ कैस कार्रवाई हो गई तो उन्होने बड़ी सफाई से बेडिय़ा विरादरी का झूठा व मारपीट करने वाला बता दिया। लेकिन इसके बाद उन्हे आभास हुआ कि मामला बिगड़ सकता है, तो पुलिस ने डैमेज कंट्रोल करने के लिए पीड़ित पक्ष के राजकली पत्नी मलूके की तहरीर पर कैलाश समेत चार के खिलाफ आनन फानन में केस दर्ज कर लिया।
हालांकि पुलिस की इस कार्रवाई से बेडिय़ा विरादरी के लोगों में भारी आक्रोश है। लोगों ने पुलिस पर दबंगों की मिलीभगत से एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाया है। इस तरह की कार्रवाई से आखिर गरीबों को कैसे न्याय मिलेगा, यह सवाल लोगों की समझ में नही आ रहा है।
इनसेट---
इलाज के बहाने बुलाया, लेकिन नहीं आए ग्रामीण
सगरा सुंदरपुर। पीड़ित पक्ष के लोगों को आक्रोशित होने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने शुक्रवार को घायलों के उपचार के बहाने कोतवाली बुलाया। लेकिन पुलिस की करतूत से आहत पीड़ित पक्ष ने यहां आने से साफ इंकार कर दिया। गांव में तैनात किए गए दो सिपाही काफी देर तक पीड़ितों को झांसा देते रहे, लेकिन उन्होने दो टूक कह दिया कि अब उनको कोवताली पुलिस से थोड़ी भी उम्मीद नहीं है। बता दें कि पुलिस का इस बात की भनक लग गई कि बेडिय़ा विरादरी के पीड़ित पुलिस की कार्यप्रणाली की शिकायत अफसरों से करने जा रहे हैं। बस किसी तरह पीड़ित अफसरों के पास न पहुंचे, इसके लिए पुलिस इलाज वाला मरहम लगाने की कहानी गढने लगी। लेकिन पुलिस की किसी भी बात पर पीड़ित पक्ष को भरोसा नहीं रह गया है।

जांच में साढ़े पांच लाख सरकारी धन के दुरुपयोग की पुष्टि
पूर्व प्रधान व सेके्रटरी समेत तीन से वसूली के निर्देश
घुइसरनाथ धाम(ब्यूरो)। ग्राम पंचायत में कराए गए फर्जी विकास कार्यों की जांच में साढ़े पांच लाख रूपए के दुरुपयोग का मामला सामने आया है। पूर्व प्रधान व सेक्रेटरी समेत तीन से विकास कार्य के नाम पर दुरुपयोग किए गए पैसे की वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मनरेगा के तकनीकी सहायक पर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है।
सांगीपुर विकास खंड पश्चिम देऊम में फर्जीवाड़ा कर सरकारी धन के दुरुपयोग किया गया है। इसको लेकर गांव के ही विवेक शुक्ल अध्यक्ष नेहरू युवा मंडल ने अफसरों को शिकायती पत्र देकर जांच कराने की मांग की थी। मामले की जांच कराई गई तो यहां तीन जगहों पर मार्ग निर्माण के नाम पर बिना काम कराए ही पांच लाख तिरसठ हजार चार सौ छियानवे रुपये निकाल लिए गए। लोकपाल मनरेगा की जांच में पूर्व प्रधान मालती देवी, तत्कालीन सेक्रेटरी कृष्ण कुमार व तकनीकी मनरेगा सहायक दोषी पाए गए। इस पर तीनों आरोपियों से अपने अपने हिस्से का 187832 रूपए बैंक में जमा करने का निर्देश दिया गया है। लेकिन साल भर बीत जाने के बाद भी सरकार की धनराशि हड़पने वाले पैसा नहीं जमा किए। इसकी शिकायत दोबारा विवेक शुक्ल ने अफसरों से की। जिस पर बीती चार जून को पूर्व प्रधान समेत तीनों आरोपियों से दुरुपयोग की गई धनराशि को बैंक खोते में जमाकर रसीद प्रस्तुत करने को कहा गया है। पंद्रह दिन के भीतर पैसा जमा नहीं करने पर आरोपियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। मनरेगा के तकनीकी सहायक पर विभागीय कार्यवाही की संस्तुति भी की गई है।

चोरों का पता लगाने में पुलिस नाकाम, सांसत में नगरवासी
लालगंज(ब्यूरो)। नगर में आए दिन होने वाली चोरी की घटनाओं का खुलासा करने में पुलिस नाकाम रही है। इससे लोगों की जान सांसत में है। कोतवाली से कुछ दूरी पर नगर में पांच दिन पहले बृजेश सिंह के यहां से चोरों ने 75 हजार नकद व लाखों के जेवर पर हाथ साफ कर दिया। पड़ोस के राम सिंह के घर से भी इसी रात चोरों ने कीमती सामान उड़ा दिया था। इससे पलहे शिक्षक विनय शुक्ल के घर से भी चोरों ने लाखों का माल उड़ा दिया। आए दिन नगर में हो रही चोरी की घटनाओं से लोगों दहशत फैल गई है। पुलिस है कि एक भी घटनाओं का खुलासा नही कर सकी। जबकि सभी घटनाएं कोतवाली से महज एक किलोमीटर के दायरे में हुई है। इसके बाद भी पुलिस घटनाओं का खुलासा करने में नाकाम रही है। कोतवाल ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। शीघ्र ही घटनाओं का खुलासा कर चोरों को गिरफ्तार किया जाएगा।

बाइक छोड़ भाग निकले चोर
लीलापुर (ब्यूरो)। क्षेत्र के तिलौरी से गुरुवार की रात फिरोज खान की भैंस चोरी कर अज्ञात चोर ले जा रहे थे। इसकी जानकारी पर लीलापुर चौकी प्रभारी ने घेराबंदी की तो मत्तूपुर बोझी गांव में सई नदी घाट पर भैंस व बाइक छोडक़र आरोपी भाग निकले। पुलिस ने भैंस फिरोज को सौंपते हुए बाइक कब्जे में लेकर आरोपियों की तलाश कर रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन