विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यूपी: CAA पर पूर्वांचल की जनता के दिल में क्या है?, अमर उजाला ने कराया सर्वे

पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर बहस चल रही है। कोई इसे देशहित में तो कोई इसे संविधान विरोधी कानून बता रहा है...

25 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

शामली

शनिवार, 25 जनवरी 2020

पहले गणतंत्र दिवस पर चौपाल पर हुआ था हवन

शामली। 26 जनवरी 1950 का दिन भारत देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस दिन भारतीय संविधान लागू होने पर हर तरफ जश्न का माहौल था। उस दिन को गांव के बुजुर्ग आज भी याद कर खुुश होने के साथ ही गर्व महसूस करते हैं।
गांव भैंसवाल निवासी 85 वर्षीय बत्तीसा खाप के चौधरी बाबा सूरजमल से पहले गणतंत्र दिवस के बारे में बात की गई तो उनका चेहरे पर खुशी झलकने लगी। उनका कहना था कि 26 जनवरी 1950 का दिन भारत के इतिहास का बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। वह दिन सभी देशवासियों के लिए गर्व करने का दिन है। पहले गणतंत्र दिवस पर गांव के माहौल को याद करते हुए बाबा सूरजमल ने कहा कि उस दिन ग्रामीणों में गजब का उत्साह था। युवाओं में जोश था। गांव की गलियों में भारत मां की जय के नारे गूंज रहे थे। गांव के लोग रणसिंघा लेकर घूमे थे। गांव की चौपाल पर ग्रामीणों ने मिलकर हवन किया था और खुशी में बताशे बांटे गए थे।
इसी गांव के 93 वर्षीय बलराज सिंह से बात की गई तो पहले गणतंत्र दिवस को लेकर उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया। उन्होंने कहा उस दिन गांव में जश्न जैसा माहौल था। उस समय उनकी उम्र करीब 23 साल थी। आजादी के बाद पहली बार लोगों को महसूस हुआ कि आजादी के बाद अब अपने देश के कानून का राज शुरू हुआ है। अंग्रेजों के बनाए कानून से मुक्ति मिली थी। गांव में किसानों ने खुशी मनाई थी। किसानों ने कहा था कि अंग्रेज लगान के नाम पर शोषण करते थे। अनाज ले जाते थेे, इससे छुटकारा मिला था। पहले गणतंत्र दिवस पर किसानों ने एक दूसरे को खील बताशे बांटकर खुशी मनाई थी।
... और पढ़ें

विवादों में घिरते रहे विधायक

कैराना (शामली)। सपा विधायक नाहिद हसन कस्बे से ठेलियां हटाकर पालिका की सराय की जमीन पर लगाने के प्रशासन के फैसले के खिलाफ ठेली वालों के पक्ष में खड़े हुए थे। इसी संबंध में उनकी एक वीडियो वायरल हुई थी जिस पर पुलिस ने केस दर्ज कराया था। इसके बाद वे एक के बाद एक विवादों में घिरते रहे।
कस्बे की सड़कों पर ठेलियों की वजह से लगने वाले जाम को देखते हुए प्रशासन ने कस्बे को नो-वेडिंग जोन बनाते हुए इन ठेलियों को पालिका की खाली पड़ी सराय की जमीन पर लगाने की व्यवस्था की थी। ठेली वाले इससे सहमत नहीं थे। उन्होंने विरोध शुरू कर दिया। हड़ताल शुरू कर दी। इन ठेली वालों के समर्थन में 21 जुलाई को सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन ने सराय की भूमि पर खड़े होकर भाजपा समर्थित व्यापारियों से सामान नहीं खरीदने की बात कही । उसी संबंध में एक वीडियो वायरल हुई थी। ये खूब चर्चाओं में आई तो उच्चाधिकारियों के निर्देश पर विधायक नाहिद हसन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद नौ सितंबर को भूरा रोड पर गाड़ी के कागज मांगने पर विधायक नाहिद हसन और तत्कालीन एसडीएम डॉ अमित पाल शर्मा के बीच नोकझोंक होने के बाद भी विधायक नाहिद हसन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया। जनवरी 2018 में मौहम्मद अली द्वारा सपा विधायक नाहिद हसन सहित 9 आरोपियों के विरुद्ध जमीन के बैनामे में 80 लाख 87 हजार की धोखाधड़ी के आरोप में भी मुकदमा दर्ज किया गया था। जिसकी विवेचना क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर छोटे सिंह कर रहे है। साथ ही झिंझाना में विद्युत विभाग के एसडीओ पर हमले में भी विधायक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज होने पर 23 सितंबर को तत्कालीन एसपी ने विधायक के आवास पर दबिश दी थी। जिला न्यायालय से अंतरिम जमानत खारिज होने के बाद विधायक ने हाई कोर्ट की शरण ली थी। तीन मुकदमों में अग्रिम जमानत मिलने के बाद धोखाधड़ी के इस मुकदमे में हाई कोर्ट ने एक माह में निचली अदालत में पेश होने के आदेश दिए थे। बाद में विधायक ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमें विधायक को एक माह का और सम मिल गया था। जिस पर 17 जनवरी को विधायक कोर्ट में पेश हुए थे तथा उन्हें अंतरिम जमानत मिलने के बाद शुक्रवार को उनकी रेगूलर जमानत खारिज हो गई।
सपाइयों ने कहा सरकार साजिश रच रही
सपा जिलाध्यक्ष अशोक चौधरी ने बयान जारी कर कहा कि विधायक नाहिद हसन के खिलाफ सरकार राजनीतिक साजिश रच रही है। जिसका सपा जल्द ही पर्दाफाश करेगी। उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता का कहना है कि विधायक नाहिद हसन एक प्रतिष्ठि राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। पार्टी नाहिद परिवार के साथ है।
... और पढ़ें

शामली, सहारनपुर और बागपत ने जीते मुकाबले

झिंझाना (शामली)। लपराना में तीन दिवसीय प्रथम बालक-बालिका स्कूल कबड्डी लीग स्टेट चैंपियनशिप लपराना स्थित होली चाइल्ड इंटर कालेज के मैदान में शुरू हुई।
प्रतियोगिता का शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर प्रवीण कुमार, अर्जुन अवार्ड सुभाष पहलवान, हरियाणा से कबड्डी खिलाड़ी नीरज रावल और जिला विद्यालय निरीक्षक सिंह सरदार सिंह और चेयरमैन झिंझाना नौशाद कुरैशी ने नारियल फोड़कर संयुक्त रुप से किया। इस मौके पर क्रिकेटर प्रवीण कुमार ने कहा कि लपराना मेरा पैतृक गांव है। वह चाहते हैं कि खेल में उनका गांव हमेशा आगे रहे। इस क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस जरूरत है तो उचित प्लेटफार्म की। उनसे जहां तक संभव होगा वे इस क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं की पूरी मदद करेंगे। कबड्डी खिलाड़ी सुभाष पहलवान ने बताया कि हरियाणा से लगे शामली जिले के गांवों में कबड्डी खिलाड़ियों की भरमार है वह भी उनके लिए हर समय तैयार हैं। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर ओम सिंह वर्मा, सुनील चौधरी, जितेंद्र, वीरपाल, ऋषिपाल, संजीव प्रधान आदि रहे।
आयोजक आजाद चौधरी और कुलदीप तोमर ने बताया कि आज खेले गए लीग मैचों में सहारनपुर ने बिजनौर को 34-14 से मात दी। गाजीपुर ने बरेली को 39-21, अमरोहा ने गाजियाबाद को 39-14,बागपत की टीम ने इटावा की टीम को मात दी। शामली ने बुलंदशहर को 32-28 से हराया। मुजफ्फरनगर ने हापुड़ को 54-18 से हराया। कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। इस मौके पर क्रिकेटर प्रवीण के भाई जबर सिंह खैैवाल, अमित मलिक, संजू, केपी सिंह, आशीष, सचिन, देवेंद्र, पंकज राणा, देवेंद्र तोमर, चरण सिंह, मनोज कुमार आदि का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

चिकित्सकों के बीच विवाद प्रकरण में जांच पूरी

चिकित्सकों के बीच विवाद प्रकरण में जांच पूरी
शामली। सीएचसी शामली में तीन दिन पहले चिकित्साधीक्षक और ऑर्थोपेडिक सर्जन के बीच हुए विवाद के प्रकरण की टीम ने जांच पूरी कर ली है। सीएमओ ने जांच रिपोर्ट को एडी हेल्थ सहारनपुर और डीएम को भेज दी है।
बुधवार को सीएचसी शामली में घायल मरीज का उपचार करने को लेकर चिकित्साधीक्षक डा. रमेश चंद्रा और ऑर्थोपेडिक सर्जन डा. जाहिद अली त्यागी के बीच कहासुनी हो गई थी। दोनों के बीच हाथापाई की नौबत तक आ गई थी। इस मामले में दोनों ने सीएमओ डा. संजय भटनागर को शिकायत करते हुए एक दूसरे पर अभद्रता करने का आरोप लगाया था। सीएमओ द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम में शामिल सीएचसी के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. सुशील कुमार, एसीएमओ प्रशासन डा. केपी सिंह और पीएमएस एसोसिएशन के अध्यक्ष एसीएमओ डा.अशोक कुमार हांडा ने बृहस्पतिवार को सीएचसी पहुंचकर दोनों चिकित्सकों समेत करीब 12 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों के देर शाम तक बयान दर्ज किए थे। जांच पूरी कर टीम ने शुक्रवार को रिपोर्ट सीएमओ को भेज दी। सीएमओ डा. संजय भटनागर ने बताया कि जांच रिपोर्ट गोपनीय होने के कारण बंद लिफाफे में एडी हेल्थ सहारनपुर और डीएम शामली अखिलेेश सिंह को भेज दी गई है। सीएमओ का कहना है कि जांच रिपोर्ट के आधार पर उच्चाधिकारियों के स्तर से कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

समय पर वेतन देने समेत कई मांगें रखीं

शामली। उत्तर प्रदेशीय सफाई कर्मचारी संघ के तत्वावधान में सफाई कर्मचारियों ने वेतन समय पर देने समेत विभिन्न मांगों को लेकर पालिकाध्यक्ष को मांग पत्र सौंपा।
शुक्रवार को उत्तर प्रदेशीय सफाई कर्मचारी महासंघ शाखा शामली के अध्यक्ष मनोज कुमार और सचिव धर्मवीर महरोलिया द्वारा पालिकाध्यक्ष अंजना बंसल को मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र में सभी सफाई कर्मचारियों को हर दूसरे माह मेडिकल चेकअप कराने और स्वास्थ्य संबंधी सामग्री उपलब्ध कराने की मांग की। कहा कि कर्मचारियों का वेतन समयानुसार नहीं हो रहा है, जिस कारण सभी कर्मचारियों को परेेेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने वेतन प्रत्येक माह की पांच तारीख तक समयानुसार कराने की मांग की। इसके अलावा ठेका सफाई कर्मचारियों का वेतन ठेकेदार द्वारा शासनादेश के अनुसार दिलाने, ठेका कर्मचारियों का ईपीएफ जमा कराने और स्वच्छ भारत मिशन के तहत 26 जनवरी पर सभी सफाई कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की मांग की। इस अवसर पर सन्नी कुमार, अजय कुमार, प्रवीण कुमार, सुशीला देवी, किरण देवी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, डीएम करेंगे मतदाता जागरूकता रैली का शुभारंभ -वीवी डिग्री कॉलेज में 50 फ़ीट की विशाल रंगोली का आयो

शामली। शनिवार को मनाए जाने वाला राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर डीएम अखिलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में सुबह 10 बजे वी वी इंटर कॉलेज शामली से मतदाता जागरूकता रैली को रवाना करेंगे। इस मौके पर सुबह 11 बजे से शहर के वीवी डिग्री कॉलेज प्रांगण में 50 फीट की रंगोली के साथ राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल नंबर एक मुंडेट कला में स्वीप के तहत महिला मतदाता चौपाल लगाई गई। इस मौके पर स्वीप कोर्डीनेटर व मुख्य अतिथि के रुप मे डाक्टर अजय बाबू शर्मा , विशिष्ट अतिथि के रुप में कैराना खंड शिक्षा अधिकारी राजलक्ष्मी पांडे ने मतदान के पोस्टर के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया। मतदान की महत्ता को समझाते हुए महिलाओ को वोट डालने के लिए प्रेरित किया। बच्चो को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसमोके पर ग्राम प्रधान पति राजपाल सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ कैराना ब्लाक अध्यक्ष रश्मि वर्मा, नीरज कुमार, राकेेश कुमार, यामीन, प्रधान अध्यापक ऋषिपाल सिंह,मिनाक्षी, प्रियंका, बालेश, साक्षी, स्मृति सिंह का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

उद्योगों को आगे बढ़ाने का काम हो रहा : विधायक

शामली। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह में बतौर भाजपा एमएलसी वीरेंद्र सिंह ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का गुणगान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय योजना का शुभारंभ होने से श्रमिकों, निराश्रित एवं अनाथ बच्चों को भी शिक्षित करके आगे बढ़ाया जाएगा।
शुक्रवार को शहर के दिल्ली रोड स्थित सिटी ग्रीन में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा एमएलसी वीरेंद्र सिंह ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय योजना को आज लागू करके श्रमिकों, निराश्रित एवं अनाथ बच्चों को भी शिक्षा देेेेने का काम किया है। मुख्य अतिथि द्वारा परिसर में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टालों का निरीक्षण करते हुए जानकारी प्राप्त की। विधायक विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने कहा कि उद्योगों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष देवी ने जिला पंचायत विकास कार्यों की चर्चा करते हुए अवगत कराया। इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग में प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत ऋण स्वीकृति पत्र वितरण किए। पटेल सेवा संस्थान शामली को खादी उत्पादन में कंबल उत्पादन के लिए प्रशस्ति पत्र दिए गए। जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त परमहंस मोर्य ने विश्वकर्मा श्रम योजना के 25 लाभार्थियों को टूल किट का वितरण किया।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की पुस्तिका का विमोचन एवं 248 स्वयं सहायता समूह तथा 11 ग्राम संगठनों 2 संकुल स्तरीय संघ को डेमो चेक के रूप में 121.739 लाख की धनराशि के चेक वितरित किए गए। खेती किसानी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों एवं मेधावी बालिकाओं एवं अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह प्रशस्ति पत्र दिया गया। कार्यक्रम में डीएम अखिलेश सिंह, सीएमओ संजय भटनागर, प्रभागीय वन अधिकारी संजय कुमार कृषि उपनिदेशक शिव कुमार केसरी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार सहित आदि जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
विकास मलिक को सम्मानित किया
शामली। उत्तर प्रदेश स्थापना स्थापना दिवस के मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र शामली के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर विकास कुमार मलिक को गन्ने के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर विकास कुमार मलिक को गन्ने के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। गन्ने मे ट्रेंच विधि एवं जल संरक्षण के विभिन्न तकनीकी को क्षेत्र में निरंतर रूप से लागू कराया जा रहा है।
शामली कैराना रोड पर  आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह  में   सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छा
शामली कैराना रोड पर आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छा- फोटो : SHAMLI
शामली कैराना रोड पर  आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह  में   सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छा
शामली कैराना रोड पर आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छा- फोटो : SHAMLI
शामली कैराना रोड पर  आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह  में  प्रत्रिका का विमोचन करते मुख्यअतिथी
शामली कैराना रोड पर आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह में प्रत्रिका का विमोचन करते मुख्यअतिथी- फोटो : SHAMLI
शामली कैराना रोड पर  आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह  में  भाग लेती गणमान्यलोग
शामली कैराना रोड पर आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह में भाग लेती गणमान्यलोग- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें

अंतिम दिन ग्राम पंचायत सदस्य के लिए एक नामांकन पत्र दाखिल

शामली कैराना रोड पर आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छा
शामली। जिले में खाली पदों को भरने के लिए बीडीसी -ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए दूसरे दिन कांधला- शामली ब्लाक में कोई नामांकन पत्र दाखिल दाखिल नहीं हुआ। ऊन ब्लाक में जैनपुर छतैला में ग्राम पंचायत सदस्य के एक नामांकन पत्र दाखिल किया गया।
शुक्रवार को बीडीसी सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए शामली ब्लाक कार्यालय में दूसरे दिन आरओ और एआरओ के समक्ष बीडीसी सदस्य पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। शामली ब्लाक के पंचायत निर्वाचन के एआरओ ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अवर अभिंयता ब्रह्म प्रकाश ने बताया कि दूसरे दिन बीडीसी सदस्य पदों के लिए कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। पहले दिन शामली ब्लाक में बीडीसी पदों के लिए सिभांलका के वार्ड 46 से ऊषा पत्नी बलराज और ग्राम झाल के वार्ड नंबर 47 से मंजूर हसन ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।
कांधला ब्लाक कार्यालय में आरओ पूर्वी यमुना नहर खंड के सहायक अभियंता अमित चौधरी के समक्ष ग्राम पंचायत सदस्य के लिए दूसरे दिन कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। पहले दिन जसाला गांव में प्रमोद कुमार और खेड़ा कुर्तान में नज्जो देवी ने ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए थे। नलकूप विभाग के अवर अभियंता विजय कुमार ने बताया कि ऊन ब्लाक मुख्यालय पर जैन पुर छतैला में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए दूूूसरे दिन ब्रहम सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। पंचायत चुनाव के एडीओ हरी सिंह ने बताया कि 27 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच सुबह दस बजे से शुरू होगी। 28 जनवरी को नाम वापसी सुबह दस बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक और तीन बजे बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। तीन फरवरी को मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। पांच फरवरी को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना होगी।
... और पढ़ें

30 दिन के अंदर शिकायतों का निस्तारण न होने पर होगी कार्रवाई- -बैंकिंग लोकपाल अरूण भगोलीवाल पहुंचे शामली-

शामली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बैंकिंग लोकपाल अरुण भगोलीवाल ने कहा कि ग्राहकों की शिकायतों का तीस दिन के अंदर निस्तारण न करने वाले बैंक प्रबंधकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बैंक अधिकारियों को समयावधि में शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।
शुक्रवार को कैराना रोड स्थित ऑर्चिड होटल व रेस्टोरेंट में आयोजित सेमीनार में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यालय देहरादून से आए बैंकिंग लोकपाल अरुण भगोलीवाल ने आम लोगों को बैंकिंग लोकपाल योजना के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेवाओं में कमी के संबंध में पहले अपने बैंक में शिकायत करें, यदि बैंक द्वारा 30 दिन के भीतर शिकायत का निवारण नहीं किया गया, तो वे बैंकिंग लोकपाल को मोबाइल ऐप, इंटरनेट, लिखित शिकायत कर सकते हैं।
बैठक में मौजूद उपभोक्ताओं द्वारा उठाई गई समस्याओं का बैंक अधिकारियों ने तत्काल समाधान भी किया। भारतीय रिजर्व बैंक से आईं सचिव नरेंद्र कौर, बैंकिंग लोकपाल कार्यालय ने ग़ैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं के लिए जारी लोकपाल योजना के बारे में जानकारी दी। पंजाब नेशनल बैंक मेरठ के आंचलिक प्रबंधक एस के दास ने बैंकिंग सुविधाओं तथा समस्याओं के निस्तारण की जानकारी दी। कार्यक्रम में मुजफ़्फ़रनगर मंडल प्रबंधक एमपी सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक शैलेश कुमार, भारतीय रिजर्व बैंक से दिनेश कुमार प्रसाद, दिव्य राज मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छह सूत्री मांगो को लेकर बैंक कर्मियों का प्रदर्शन -एक नवंबर 2017 से लंबित वेतन वृद्धि समझौता, बीस प्रतिशत वृद्धि लागू किए जान

शामली। जिले के बैंक कर्मियों ने छह सूत्रीय मांगों को लेकर ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स के बाहर प्रदर्शन करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। बैंककर्मियों ने एक नवंबर 2017 से लंबित मांगों को पूरा किए जाने की मांग की।
शुक्रवार शाम हनुमान रोड स्थित ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स के बैंककर्मियों ने यूपी बैंक इप्लाइज यूनियन के मंत्री कामरेड इंद्रपाल राठी, कामरेड विपिन पूनिया के नेतृत्व में छह सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन के दौरान एक नवंबर 2017 से लंबित वेतन वृद्धि समझौता, बीस प्रतिशत वृद्धि के साथ तुरंत लागू किए जाने, पांच दिवसीय बैकिंग मूल वेतन के साथ विशेष भत्ते, नई पेंशन योजना समाप्त करने, बिना सीमा के सेवानिवृत्ति, आयकर छूट, अधिकारियों के काम के घंटे निश्चित किए जाने की मांग की। प्रर्दशन में निशांत तोमर, देवेंद्र, संजय अग्रवाल, संजय जैन, सुनील कुमार, राहुल देशवाल, हरपाल मलिक, मनोहर, गौरव,अमित, नंद किशोर, विनेश गुप्ता, प्रेम धर्मेंद्र, जितेद्र चौहान, ललित शर्मा, मनोज, कनक गुप्ता, संदीप, रवि आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जमानत खारिज होते ही छावनी में तब्दील हुई कचहरी

जमानत खारिज होते ही छावनी में तब्दील हुई कचहरी
कैैराना(शामली)। जमीन के बैनामे में धोखाधड़ी के मामले में जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे सपा विधायक नाहिद हसन कैराना स्थित फास्ट ट्रैक कोर्ट पहुंचे। उनके साथ उनके अधिवक्ता और दर्जनों समर्थक मौजूद थे। जमानत याचिका पर काफी देर तक कोर्ट में बहस चली। इसके बाद कोर्ट के फैसले का इंतजार शुरू हो गया। जितनी देर होती गई, उतनी ही भीड़ कचहरी परिसर में बढ़ने लगी थी।
शाम को जैसे ही विधायक की जमानत खारिज होने की सूचना आई तो कचहरी परिसर में लोगों की भीड़ और अधिक बढ़नी शुरू हो गई। सीओ प्रदीप सिंह, एसडीएम मणि अरोरा के अलावा कैराना कोतवाली से भारी पुलिस बल कचहरी परिसर पहुंच गया। कुछ ही देर में झिंझाना और कांधला थाने से भी फोर्स बुला लिया गया। मुकदमे के विवेचक भी वहीं मौजूद थे। खुफिया टीम भी पहुंच गई। पुलिस बल ने वहां जमा हुई भीड़ को बाहर निकाला। पुलिस ने कचहरी का बड़ा गेट बंद कर लिया। केवल अधिवक्ता और कुछ मीडिया कर्मी ही वहां मौजूद रहे।
कोर्ट परिसर में बुलाए डाक्टर
कैराना। पुलिस भांप गई थी कि यदि विधायक को डॉक्टरी के लिए अस्पताल ले जाया गया, तो बाहर भीड़ जमा हो सकती है जिससे माहौल गरमा सकता है। लिहाजा पुलिस ने उच्चाधिकारियों से वार्ता की और सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम को कोर्ट परिसर में ही बुलवा लिया और वहीं पर विधायक का मेडिकल कराया गया।
डेढ़ सेक्शन पीएसी ने संभाली कमान
कैराना। कस्बा कैराना पहले से ही संवेदनशील है। इसलिए ही पुलिस ने देर नहीं की और कसबे में डेढ़ सेक्शन पीएसी बल को बुला लिया गया। पीएसी के जवान रात को कस्बे में ही डटे हुए हैं। पुलिस बल भी गश्त कर रहा है और हालात पर नजर रखे है।
विधायक समर्थक हुए मायूस
कैराना। शुक्रवार अपराह्न करीब सवा चार बजे जैसे ही विधायक नाहिद हसन की जमानत खारिज होने की बात कस्बे में फैली तो उनके समर्थकों में मायूसी छा गई। नाहिद हसन को देखने उनके सैकड़ों समर्थक कचहरी के बाहर जमा हो गए। देर रात को उनके आवास के बाहर भी भीड़ नजर आई।
कोतवाली पुलिस की कार से भेजा जेल
कैराना। कोर्ट से जमानत खारिज होने के बाद विधायक नाहिद हसन को कैराना कोतवाली पुलिस की सरकारी गाड़ी द्वारा जिला जेल ले जाया गया। गाड़ी के अंदर विधायक के अलावा तीन सब इंस्पेक्टर और कोतवाली प्रभारी यशपाल धामा मौजूद थे। उनके पीछे ही सीओ प्रदीप सिंह भी अपनी सरकारी गाड़ी से साथ चल रहे थे।
अंजाम चाहे कुछ हो मजलूमों का साथ देता रहूंगा - नाहिद
कैराना। जमानत खारिज होने के बाद जेल जाने के लिए पुलिस की गाड़ी में बैठते समय भी विधायक के चेहरे पर जरा भी शिकन नहीं दिखी। उन्होंने गाड़ी में बैठने से पहले अंगुली उठाते हुए कहा कि गरीबों और मजलूमों का साथ देते रहेंगें। फिर अंजाम कुछ भी हो, उनके हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे।
- यह था मामला
कैराना। जनवरी 2018 में कैराना निवासी मौहम्मद अली ने सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन और उनकी मां पूर्व सांसद तबस्सुम बेगम सहित 9 आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें जमीन के बैनामे के दौरान 80 लाख 87 हजार की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। 23 सितंबर 2019 को मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद पुलिस ने नाहिद हसन के आवास पर दबिश दी थी। बाद में विधायक के आवास पर कुर्की नोटिस चस्पा कर दिए थे। केस में जिला न्यायालय से अंतरिम जमानत होने के बाद हाईकोर्ट ने विधायक को एक माह का समय देते हुए निचली अदालत में पेश होने के आदेश दिए थे। इसके बाद विधायक नाहिद हसन के अधिवक्ता ने कोर्ट में पेश होने के लिए सुप्रीम कोर्ट से एक माह का समय और मांगा था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई समयावधि के अनुसार गत 17 जनवरी को नाहिद हसन कैराना स्थित फास्ट ट्रैक कोर्ट में पेश हुए। जहां उन्हें अंतरिम जमानत देते हुए रेग्यूलर जमानत पर सुनवाई के लिए 24 जनवरी को कोर्ट में पेश होने के आदेश दिए गए थे।
कैराना (शामली) कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी।
कैराना (शामली) कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी।- फोटो : SHAMLI
कैराना (शामली) कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी।
कैराना (शामली) कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी।- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें

जुमे की नमाज को लेकर सतर्क रही पुलिस

शामली/थानाभवन। जुमे की नमाज को लेकर पुलिस सतर्क रही। धर्मस्थलों और मिश्रित आबादी में पुलिस बल तैनात रहा। पूरे जिले में जुमे की नमाज शांतिपूर्ण माहौल में अदा हुई।
शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर सुबह से ही धर्मस्थलों के निकट और मिश्रित आबादी में आजाद चौक, दिल्ली रोड तिमरसा, कैराना रोड ईदगाह, कलंदशाह, फव्वारा चौक समेत कई स्थानों पर एहतियात के तौर पर पुलिस और पीएसी बल तैनात रहा। अधिकारी भी स्थिति पर नजर बनाए रहे। कोतवाली प्रभारी सुभाष सिंह राठौर ने बताया कि जुुमे की नमाज के दौरान एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात किया गया था। उधर, थानाभवन में दस बजे से ही प्रशासन के निर्देश के बाद कस्बे सहित जलालाबाद व आसपास के गांवों के धर्मस्थलों के समीप पुलिस बल को तैनात कर दिया गया था। साथ ही पुलिस ने पहले तो कस्बे और फिर सभी गांवों के जिम्मेदार लोगों से संपर्क कर उनसे शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की। थाना प्रभारी ने बताया कि जुमे की नमाज शांति पूर्वक अदा की गई। सभी स्थानों पर जिम्मेदार लोगों से भी अपने आसपास शांति बनाए रखने की अपील की गई है। साथ ही लोगों को चेतावनी दी गई है यदि कोई सांप्रदायिक माहौल खराब करने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ सख्त करवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

तेज हवा के आगे तेज धूप हुई बेअसर

शामली। रात में पाला और दिन में बर्फीली तेज हवा चलने से धूप का असर बेअसर हो गया है। रात का पारा तीन डिग्री लुढ़का जाने से और 21 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने से मौसम में ठिठुुरन बरकरार है। दिन का अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम 05 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
शुक्रवार को दिन निकलते ही तेज धूप निकलने सर्दी से राहत जरूर मिली। मगर रात में पाला पड़ने और 21 किमी प्रति घंटे की गति से बर्फीली हवा चलने से मौसम में ठिठुुरन बरकरार है। पिछले 24 घंटे में रात का पारा तीन डिग्री लुढ़क गया। दिन का तापमान स्थिर रहने के बाद दिन का अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 05 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेेपी गुप्ता के मुताबिक शनिवार- रविवार सोमवार दिन में धूप निकलेगी। उसके बाद मौसम का मिजाज बदलेगा। मंगलवार और बुधवार को बूंदाबांदी होने की संभावना है। उसके बाद ठंडी हवा चलेगी। 15 फरवरी के बाद सर्दी से निजात मिलेगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us