विज्ञापन
विज्ञापन
फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें शनि की स्थिति किस प्रकार करेगी आपके करियर को प्रभावित !
Kundali

फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें शनि की स्थिति किस प्रकार करेगी आपके करियर को प्रभावित !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

CAT Exam Results: टॉपर्स ने शेयर की सक्सेज स्टोरी, बोले- जॉब करते हुए की पांच घंटे पढ़ाई, अंग्रेजी पर बनाई पकड़

भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर ने देश के 20 आईआईएम और चुनिंदा प्रबंध संस्थान में दाखिले के लिए 29 नवंबर को हुए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का परिणाम घोषित कर...

5 जनवरी 2021

विज्ञापन
Digital Edition

विवादित टिप्पणी का मामला: दिल्ली के पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती को मिली सशर्त जमानत

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों के बारे में विवादित टिप्पणी करने के आरोप में जेल में निरुद्घ दिल्ली के पूर्व मंत्री व आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती को शुक्रवार को कोर्ट से जमानत मिल गई। स्पेशल जज एमपी/एमएलए पीके जयंत ने पूर्व मंत्री की जमानत अर्जी मंजूर कर ली है। पूर्व मंत्री के खिलाफ अमेठी जिले के जगदीशपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था।

दिल्ली के पूर्व मंत्री व आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती पिछले नौ जनवरी को अमेठी जिले में आए थे। इस दौरान जगदीशपुर कस्बे में स्थित रामलीला मैदान में प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व मंत्री ने कहा था कि वे यूपी के स्कूलों व अस्पतालों को देख रहे हैं। आरोप है कि पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती ने कहा था कि यूपी के अस्पतालों में बच्चे पैदा हो रहे हैं, लेकिन कुत्तों के बच्चे पैदा हो रहे हैं। पूर्व मंत्री की इस विवादित टिप्पणी से आहत अमेठी जिले के जगदीशपुर थाने के हरपालपुर गांव निवासी शोभनाथ साहू ने जगदीशपुर थाने में पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। 

इसी मामले में पुलिस ने पिछले 11 जनवरी को पूर्व मंत्री को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था, जहां कोर्ट ने क्रिमिनल हिस्ट्री तलब कर उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश दिया था। शुक्रवार को पूर्व मंत्री की जमानत अर्जी पर सुनवाई हुई। बचाव पक्ष की ओर से अधिवक्ता संतोष पांडेय व रुद्र प्रताप सिंह मदन ने बहस करते हुए कहा कि सत्ता पक्ष के दबाव में पुलिस ने फर्जी मुकदमा दर्ज किया है। 

अभियोजन पक्ष की ओर से उनकी जमानत का विरोध किया गया। स्पेशल जज एमपी/एमएलए पीके जयंत ने दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद पूर्व मंत्री की सशर्त जमानत मंजूर कर ली है। कोर्ट ने 30-30 हजार रुपये के दो जमानतनामा दाखिल करने पर पूर्व मंत्री को रिहा करने का आदेश दिया है। 

अदालत ने पूर्व मंत्री पर गवाहों को न डराने व धमकाने, चार्जशीट दाखिल होने के बाद ट्रायल के दौरान प्रत्येक पेशी पर मौजूद रहने, विचारण में पूर्ण रूप से सहयोग करने, अन्य किसी अपराध को कारित नहीं करने की शर्त लगाई है। इन शर्तो का उल्लंघन करने पर कोर्ट ने उनके खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।
... और पढ़ें
सोमनाथ भारती सोमनाथ भारती

विधान परिषद चुनाव: भाजपा ने की चार प्रत्याशियों के नामों की घोषणा, पूर्व आईपीएस एके शर्मा को भी मिला टिकट

विधान परिषद के चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने चार प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन नामों को हरी झंडी दी है। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पूर्वांचल के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य को दोबारा मौका मिला है। वहीं प्रधानमंत्री के करीबी कल ही पार्टी में शामिल हुए अरविंद शर्मा को मौक़ा मिला है। 

राज्यसभा चुनाव की तरह विधान परिषद की 12 सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव में भी सियासी दांव-पेंच का खेल देखने को मिल सकता है। अब तक शांत दिख रहे चुनावी माहौल में हलचल बढ़ गई है।





गौरतलब है कि गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अरविंद शर्मा ने बृहस्पतिवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने उन्हें सदस्यता ग्रहण कराते हुए कहा कि अरविंद शर्मा के भाजपा में शामिल होने से भाजपा और प्रदेश एवं केंद्र सरकार को मजबूती मिलेगी। भाजपा प्रदेश मुख्यलय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अरविंद शर्मा ने गुजरात मे  तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के सचिव और 2014 से अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में सचिव जैसे अहम भूमिका में रहे है। उन्होंने कहा कि अरविंद शर्मा ने यूपी में भी समाज सेवा के क्षेत्र में काम किया है।
... और पढ़ें

कोरोना टीकाकरण की शुरुआत कल से, पीएम के संबोधन के बाद शुरू होगा टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्री

यूपी में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण शनिवार सुबह 9:00 बजे होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 317 सत्र साइटें बनाई गई है। एक साइट पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश भर में कुल 31700 लोगों को टीका लगाया जाना है। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। 

स्वास्थ मंत्री ने बताया कि को-विन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों की जानकारी अपडेट कर दी गई है। कर्मचारियों को एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलना शुरू हो गई है। जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग मिलकर इस अभियान को सफल बनाएंगे। शनिवार को टीकाकरण के दिन कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। दोनों डोज लगने के 14 दिन बाद शरीर में कोरोनावायरस के प्रति प्रतिरक्षण पैदा होगा। उन्होंने बताया कि एक केंद्र पर पांच सदस्यों की टीम टीकाकरण में लगेगी।
 
स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने बताया कि सभी जिलों में वेबकास्टिंग से पीएम के संबोधन का प्रसारण होगा। कुल 1055500 कोविशील्ड और 20000 कोवेक्सीन की आती है। पहले चरण में 900000 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होना है। दूसरे चरण में 1800000 फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण होगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सभी लोग टीकाकरण जरूर कराएं। किसी भी राजनीतिक व्यक्ति की बातों पर ध्यान ना दें।

देश के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने इस वैक्सीन को पूरे शोध के बाद टीकाकरण के लिए तैयार किया है। किसी भी तरह से पहले टीका लगने की संभावना नहीं है। सभी को पूर्व घोषित कार्यक्रम की तरह ही टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को पूर्व में कोविड-19 हो चुका है। उन्हें भी टीकाकरण कराना होगा। जिन लोगों में टीकाकरण को लेकर संशय है उनकी भ्रांति दूर की जाएगी। जो लोग टीका नहीं लगाना चाहते हैं उनके लिए अभी किसी तरह के दिशानिर्देश जारी नहीं है।
... और पढ़ें

विधान परिषद चुनाव: सपा प्रत्याशियों ने किया नामांकन, अखिलेश यादव रहे मौजूद

लखनऊ विधानसभा के टंडन हाल में विधान परिषद के लिए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी ने नामांकन किया। इस दौरान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को दूसरे दिन भी विधायकों के साथ बैठक कर विधान परिषद चुनाव की रणनीति बनाई। विधान सभा में सपा के 49 विधायक हैं लेकिन सपा ने दो प्रत्याशी उतारे हैं।

दूसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए सपा को अतिरिक्त मत जुटाने पड़ेंगे। उसकी नजर कांग्रेस और सुभासपा विधायकों के साथ ही बसपा व भाजपा के बागियों पर है। बसपा के आधा दर्जन से अधिक विधायक पहले ही सपा के पक्ष में आ चुके हैं। 

विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान होने पर इनकी संख्या बढ़ सकती है। सपा नेताओं का दावा है कि भाजपा के कई विधायक उनके संपर्क में है। यदि भाजपा ने 10 से ज्यादा प्रत्याशी उतारे तो चुनाव की नौबत आएगी। भाजपा के 10 और सपा के 2 उम्मीदवार ही मैदान में उतरे तो सभी का निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय है।

सपा यह मानकर तैयारी कर रही है कि भाजपा आखिरी वक्त में 11वें प्रत्याशी को अधिकृत या समर्थित उम्मीदवार के रूप में उतार सकती है। सपा अध्यक्ष अखिलेश खुद दोनों उम्मीदवारों की जीत के लिए रणनीति बनाने में जुटे हैं। 
... और पढ़ें

गायत्री प्रजापति के खिलाफ दर्ज होगा एक और केस, ईडी कर रहा संपत्ति की जांच

नामांकन करते हुए सपा प्रत्याशी
सपा शासनकाल में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय जल्द एक और केस दर्ज करने की तैयारी में है। ईडी गायत्री के ठिकानों पर पिछले दिनों हुई छापामारी में बरामद संपत्तियों के दस्तावेजों की जांच कर रहा है। 

निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गायत्री के खिलाफ पहले मुकदमा दर्ज किया था। इसकी जांच के क्रम में 30 दिसंबर को छापामारी की गई थी। इसमें पूर्व मंत्री व उनके परिजनों के नाम की 100 से अधिक नामी-बेनामी संपत्तियोें के दस्तावेज बरामद हुए थे। इसके अलावा नकद भी बरामद हुआ था। इनमें 56 संपत्तियां गायत्री ने परिजन और करीबियों के नाम करीब 36 करोड़ रुपये में खरीदी थीं। वहीं, 23 बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले थे। इन संपत्तियों के वास्तविक कीमत का मूल्यांकन भी कराया जा रहा है।

गौरतलब है कि गायत्री के खिलाफ विजिलेंस ने भी लगभग दो माह पहले आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया था। इसकी जांच में गायत्री की आय से छह गुना अधिक संपत्ति सामने आई थी। जांच में गायत्री की लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर व प्रतापगढ़ में 21 संपत्तियां सामने आई थीं।
 
... और पढ़ें

अजीत सिंह हत्याकांड में नया मोड़, शार्प शूटर गिरधारी के पास सारे राज, फिर भी लखनऊ पुलिस...

मुलायम के समधी-समधन की लोकायुक्त जांच शुरू, प्राधिकरण से मांगा संपत्ति का ब्योरा

लोकायुक्त ने समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के समधी पूर्व सूचना आयुक्त अरविंद सिंह बिष्ट और उनकी पत्नी नगर निगम की जोनल अधिकारी अंबी बिष्ट की संपत्ति के मामले में जांच शुरू कर दी है। लोकायुक्त ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) को पत्र भेजकर पति-पत्नी की प्रॉपर्टी का ब्योरा मांगा है। यह कार्रवाई आरटीआई कार्यकर्ता उर्वशी शर्मा की शिकायत पर हो रही है।

उर्वशी के अनुसार, लोकायुक्त आरोपी दंपति से भी जवाब-तलब कर चुके हैं। अब लोकायुक्त ने एलडीए से दंपती की संपत्ति का ब्योरा मांगा है। इस पर प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने सभी संपत्ति अधिकारियों से योजनाओं में दंपती की प्रॉपर्टी से जुड़ी जानकारी तलब है। अंबी बिष्ट पूर्व में प्राधिकरण में उप सचिव के पद पर रह चुकी हैं। इस मामले में शासन स्तर से भी जांच कराई जा चुकी है।
... और पढ़ें

यूपी: प्रमोट हुए छात्र, तब भी मिलेगा रिपोर्ट कार्ड, इन छात्रों को प्रमोट करने की शासन स्तर पर चल रही तैयारी

कोरोना के चलते पिछले वर्ष की तरह इस साल भी प्राइमरी व अपर प्राइमरी तक के छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी शासन स्तर पर चल रही है। हालांकि, इस बार प्रमोट छात्रों को रिपोर्ट कार्ड भी मिलेगा। गत वर्ष लॉकडाउन से अधिकतर स्कूलों में छात्रों को बिना रिपोर्ट कार्ड दिए ही प्रमोट कर दिया गया था। 

लॉकडाउन में स्कूल बंद होने से पहले कुछ स्कूल ही ऐसे थे जिन्होंने गृह परीक्षाएं करा ली थीं वहीं ज्यादातर स्कूलों में गृह परीक्षाएं चल रही थीं तो कई स्कूल परीक्षा शुरू करने वाले थे। लॉकडाउन लंबा खिंचने से छात्रों को प्रमोट तो कर दिया गया। 

लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षाएं नहीं हो पाई यहां के छात्रों को रिपोर्ट कार्ड नहीं दिया गया। इस बार भी प्राइमरी और अपर प्राइमरी के छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में हैं। लेकिन इस बार सभी छात्रों को रिपोर्ट कार्ड मिलेगा, ताकि अभिभावक बच्चों की स्थिति जान सकें।  

छात्रों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट ऑनलाइन पढ़ाई और टेस्ट के आधार पर तैयार की जाएगी। निजी स्कूल हो या बेसिक के परिषदीय विद्यालय, सभी जगह छात्रों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा।  
... और पढ़ें

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरविंद शर्मा भाजपा में शामिल, लंबे समय तक पीएम मोदी के साथ कर चुके हैं काम

गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अरविंद शर्मा ने बृहस्पतिवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने उन्हें सदस्यता ग्रहण कराते हुए कहा कि अरविंद शर्मा के भाजपा में शामिल होने से भाजपा और प्रदेश एवं केंद्र सरकार को मजबूती मिलेगी। भाजपा प्रदेश मुख्यलय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अरविंद शर्मा ने गुजरात मे  तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के सचिव और 2014 से अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में सचिव जैसे अहम भूमिका में रहे है। उन्होंने कहा कि अरविंद शर्मा ने यूपी में भी समाज सेवा के क्षेत्र में काम किया है।

स्वतंत्र देव ने कहा कि अरविंद कुमार के आने से पार्टी का कद और सम्मान बढेगा। अरविंद का भी सम्मान बढेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार को मजबूती मिलेगी। अरविंद शर्मा ने कहा कि भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने की खुशी है। उन्होंने कहा कि दल बहुत है लेकिन भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक पिछड़े जिले के छोटे से गांव से आने वाले मुझ जैसे साधारण व्यक्ति जिसकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नही है, उन्हें इतना बड़ा सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा ही दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि संगठन से जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसका पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करूंगा। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री गोविन्द शुक्ला, जेपीएस राठौर, मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, समीर सिंह और हरिश्चंद्र श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X