विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अपने मिलनसार व्यवहार से सबके प्रिय रहे ये अफसर, गंज चौराहे पर सिग्नल से चलाया ट्रैफिक

लखनऊ पुलिस का इतिहास कई रोमांचक किस्सों और जांबाजी से भरा हुआ है। यहां के अनेक पुलिस अफसर अपने काम से सुर्खियों में रहे और नागरिकों का विश्वास जीता। इ...

10 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

UPTET 2019: एक नवंबर से कर सकेंगे आवेदन, जानें कब होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2019) में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी होने, आवेदन करने से लेकर परीक्षा की तारीख तक की जानकारी आधिकारिक रूप से दे दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शइक्षा विभाग ने टीईटी का कार्यक्रम जारी किया है।

ऐसा रहेगा आवेदन का पूरा शेड्यूल

  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 31 अक्तूबर 2019 तो विज्ञापन (आधिकारिक अधिसूचना) जारी किया जाएगा। 
  • इसके बाद 1 नवंबर 2019 से उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। 
  • आवेदन की अंतिम तारीख 20 नवंबर 2019 तय की गई है। अभ्यर्थी 21 नवंबर तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे और 22 नवंबर को पूरे किए गए आवेदन का प्रिंट ले सकेंगे।  
  • 12 दिसंबर 2019 तक प्रवेश पत्र (Admit card) वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।
ये भी पढ़ें : UPPSC परीक्षा में हुए बड़े बदलाव, अरबी-फारसी समेत पांच विषय हटे, जानें और क्या बदला

कब होगी परीक्षा और कब आएंगे परिणाम

... और पढ़ें

फैजुल्लागंज में बुखार से मासूम बच्ची की मौत

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अफसर बने लापरवाह, फैजुल्लागंज में बुखार ने ली मासूम की जान, 15 और बीमार
फैजुल्लागंज में बुखार ने बुधवार रात 11 माह की मासूम बच्ची की जान ले ली, जबकि 15 और लोग बुखार की चपेट में है।
इलाके में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अफसरों की लापरवाही के चलते दहशत का माहौल है।
जानकारी के मुताबिक, फैजुल्लागंज हरिओम नगर निवासी ई-रिक्शा चालक रामजी मिश्रा की 11 माह की बेटी दीपाली को मंगलवार को तेज बुखार आया था।
नजदीकी अस्पताल में डॉक्टरों ने डेंगू की आशंका जाहिर की। बुखार के साथ बच्ची को उल्टी हुई। बुधवार शाम को उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी।
तीमारदार पहले उसे नजदीकी अस्पताल ले गए। जहां पर डॉक्टरों ने उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। तीमारदार उसे ट्रॉमा सेंटर ले जाने लगे।
रास्ते में ही बच्ची ने दम तोड़ दिया। ट्रॉमा कैजुअल्टी में डॉक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया।
इनका चल रहा बुखार का इलाज
फैजुल्लागंज के हरिओम नगर में राजकुमार, अरुण, सुदामा देवी, अब्दुल कादिर, ऊषा देवी, आकाश, नागेंद्र मिश्रा, शकीला, सुमित, केशव नगर के पंकज वर्मा, मयंक, निशांत, कविता, महक बुखार से ग्रसित हैं। सामाजिक कार्यकर्ता ममता त्रिपाठी का कहना है कि इलाके में डेंगू बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। कई लोगों की मौत बाद भी अफसरों की नींद नहीं टूट रही है।
550 लोग आ चुके हैं डेंगू की चपेट में
राजधानी में अब तक करीब 550 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं। इसमें 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग एक भी मौत न होने की बात कह रहा है।
डेंगू बुखार से निपटने का कर रहे इंतजाम
सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि डेंगू बुखार से निपटने के लिए हर कोशिश की जा रही है। लोगों के घर के आसपास एंटीलार्वा के छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

दो दुकानों से राशन अनाज उठा रहे कार्डधारकों पर कार्रवाई शुरू

20 हजार कार्डधारक दो दुकानों से उठा रहे अनाज, पात्रता सूची से हटाए जाएंगे डिफॉल्टरों के नाम
खाद्य सुरक्षा योजना लागू होने के बाद भी सस्ती दर का राशन हड़पने में गड़बड़ी नहीं थम रही है।
इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि राजधानी में 20 हजार ऐसे कार्डधारक परिवार हैं, जो एक साथ दो राशन दुकानों से अनाज उठा रहे हैं।
खाद्य व रसद विभाग की जांच में चिह्नित ये परिवार दूसरे जरूरतमंद के हिस्से का अनाज भी हड़प रहे थे। अब ऐसे डिफॉल्टरों का नाम योजना की पात्रता सूची से हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
विभागीय सूत्र बताते हैं कि जांच में बड़ी संख्या में ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनके आधार कार्ड नंबर और नाम पर दूसरे जिले में बने राशन कार्ड पर बतौर यूनिट नाम जोड़ कर अनाज लिया जा रहा था।
इनमें विवाहित महिलाओं की संख्या सबसे अधिक है। पात्र गृहस्थी के मुखिया की ओर से परिवार में लड़की की शादी के बाद इसकी जानकारी विभाग को न देने से ही दूसरी जगह के राशन कार्ड में उसका नाम जुड़ जाने से ऐसा हो रहा है।
विभागीय स्तर पर चूक के कारण राशन कार्ड में प्रति यूनिट लिंकअप आधार नंबर की फीडिंग तो की गई, लेकिन इसका सत्यापन नहीं कराया गया। अब इसे आधार नंबर की डबलिंग बता कर जिम्मेदार कार्रवाई से बचने का जोड़-तोड़ कर रहे हैं।
दो तरह की गड़बड़ी आई सामने
विभाग की जांच के बाद तैयार राजधानी की डुप्लीकेसी रिपोर्ट में दो तरह की गड़बड़ी सामने आई है। पहली श्रेणी में ऐसे पात्र गृहस्थ मिले, जिन्होंने एक ही आधार कार्ड को लखनऊ सहित अन्य दूसरे जिले में लाभार्थी बनने में इस्तेमाल किया। दूसरी श्रेणी में परिवार के ऐसे सदस्यों के नाम पकड़ में आए जिनके आधार नंबर को दूसरे जिले के राशन कार्ड में दर्ज यूनिट के साथ जोड़कर भी अनाज उठान में इस्तेमाल लाया गया था।
होगी रिकवरी
अपर आयुक्त, खाद्य व रसद, अनिल दुबे ने बताया कि अनाज उठान की गड़बड़ी में चिह्नित कार्डधारियों के नाम खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की सूची से हटाने को कार्रवाई शुरू की गई है। इसके साथ ही विभाग ऐसे डिफॉल्टरों की ओर से हड़पे गए अनाज का आकलन व मूल्यांकन कर इसकी रिकवरी भी कराएगा।
... और पढ़ें

यूपीः हिंदू महासभा के नेता कमलेश की गला रेतकर हत्या, मिठाई के डिब्बे में चाकू व कट्टा लाए थे बदमाश

नाका के खुर्शीदबाग में रहने वाले हिन्दू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी की शुक्रवार दोपहर घर पर आये दो बदमाशों ने चाकू से गोदकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि मिठाई के डिब्बे में हत्यारे चाकू और तमंचा लेकर आये थे। उनकी गर्दन रेती गई है। ठोड़ी और सीने में चाक़ू के 15 से अधिक वार हैं।

परिवारीजनों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जहाँ मौत हो गई। जानकारी पाकर आई पुलिस छानबीन कर रही है। हत्या की वजह स्पष्ट नही है। डॉक्टरों के मुताबिक जब वह अस्पताल लाए गए थे तो गंभीर अवस्था में थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। बताया गया कि कमलेश को फोन कर नाका थाना क्षेत्र के खुर्शेदबाग कालोनी स्थित कार्यालय आए युवक ने उन्हें गोली मारी। 

पुलिस टीम सेलफोन की डिटेल खंगालने के साथ ही सर्विलांस की मदद से आरोपी की तलाश में जुट गई है। बताया जा रहा है कि दो लोगों ने पहले कमरे में चाय पी फिर मिठाई के डिब्बे से कट्टा निकालकर फायर किया। डिब्बे में चाकू भी लेकर आने की बात कही जा रही है। एक ने गला रेता और दूसरे ने गोली मारी। उन्हें गंभीर हालत में ट्रॉमा सेंटर भर्ती कराया गया था। 

उधर, कमलेश तिवारी हत्याकांड से लोगों में आक्रोश फ़ैल गया। कमलेश के समर्थकों ने शुरू किया खुर्शेद बाग़ कालोनी में प्रदर्शन। दुकानें बंद कर शुरू हुआ प्रदर्शन। बड़ी संख्या में पुलिस बल व पीएसी की गई तैनात।
... और पढ़ें
कमलेश तिवारी कमलेश तिवारी

दीपावली के मौके पर अयोध्या में स्थापित की जाएंगी भगवान राम व हनुमान की फाइबर ग्लास प्रतिमाएं

दीपावली के मौके पर अयोध्या में राम की पौड़ी पर भगवान राम और हनुमान की फाइबर ग्रास की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। दोनों प्रतिमाओं को सरयू नदी के घाट पर स्थापित किया जाएगा। साथ ही दीपोत्सव से पूरी अयोध्या को दीपों की रोशनी से जगमगाएगी। 

आस्था के साथ भक्तों को सुरक्षा भी देगी राम की पैड़ी
हर की पैड़ी की तर्ज पर राम की पैड़ी में अविरलता का प्रयास मूर्त रूप लिया तो अयोध्या में सरयू स्नान करने वाले भक्तों को आस्था के साथ सुरक्षा का भरोसा भी मिलेगा। कहा जाता है कि स्वर्गद्वार की शुरूआत इसी पैड़ी से होती है, नागेश्वरनाथ इसी के तट पर स्थित है। 

यहीं से अयोध्या के ऐतिहासिक मंदिरों की शुरूआत होती है। संत बताते हैं कि पहले सरयू यहीं से बहती थीं, भगवान राम समेत चारों भाई यहीं स्नान करते थे। इसके अलावा सरयू की लहरों में आए दिन डूबने की घटनाएं को देखते हुए पैड़ी में नहाना मुफीद होगा क्योंकि यहां गहराई मात्र 4 से 6 फिट होगी।
 
... और पढ़ें

फैजाबाद डिपो नहीं, अब अयोध्या डिपो के नाम से जाना जाएगा बस अड्डा

lord ram
फैजाबाद डिपो का नाम शुक्रवार से बदल दिया गया है। अब ये फैजाबाद डिपो नहीं बल्कि अयोध्या डिपो के नाम से जाना जाएगा। 

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ राजशेखर के निर्देश पर फैजाबाद डिपो का नाम बदल कर अयोध्या डिपो रखा गया है। अब वहां की बसों पर अयोध्या डिपो लिखा मिलेगा। 

फैजाबाद का नाम अयोध्या होने के एक वर्ष बीत जाने के बाद भी डिपो का नाम नहीं बदला गया था। एमडी राजशेखर के निर्देश पर नाम बदल दिया गया है। अब सभी बसों पर फैजाबाद डिपो की जगह अयोध्या डिपो लिखा होगा। बस अड्डे का भी नाम बदला गया है। फैजाबाद बस स्टॉप की जगह अब यह अयोध्या बस स्टॉप होगा। 
... और पढ़ें

दीपावली पर 25 से चलेंगी दो और स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी डिटेल

दीपावली पर यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे 25 अक्तूबर को दो और स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। वहीं, आईआरसीटीसी की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस में एसी चेयरकार की तीन और एग्जीक्यूटिव श्रेणी की एक बोगी बढ़ाई गई है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ट्रेन 04018 नई दिल्ली से 25 अक्तूबर की रात 10:45 बजे रवाना होगी।

यह मुरादाबाद, चंदौसी, बरेली कैंट होते हुए 26 अक्तूबर की सुबह 9:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में स्पेशल ट्रेन 04017 लखनऊ से 26 अक्तूबर को शाम 5:15 बजे चलकर सुबह 5:20 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन में सेकेंड एसी व थर्ड एसी की एक-एक बोगियां, स्लीपर के पांच व जनरल के सात कोच होंगे।

इसके अतिरिक्त नई दिल्ली से वाराणसी के लिए 04016 स्पेशल ट्रेन 25 अक्तूबर की दोपहर 3:30 बजे रवाना होगी और मुरादाबाद, बरेली के रास्ते रात 1:30 बजे चारबाग पहुंचेगी। इसके बाद यहां से सुल्तानपुर होकर अगली सुबह सात बजे वाराणसी पहुंचेगी। इसमें स्लीपर बोगियां रहेंगी।
... और पढ़ें

‘रामायण यात्रा’ कराएगा आईआरसीटीसी, पैकेज में शामिल ये सुविधाएं, बुकिंग के लिए इस नंबर पर करें संपर्क

सीएम योगी का फरमान : 15 नवंबर तक प्रदेश की सभी सड़कों को बनाए गड्ढामुक्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क मरम्मत व निर्माण के कार्य से जुड़े विभागों में जारी किए गए समस्त टेंडरों की ऑडिट जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जांच में दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ  एफ आईआर दर्ज करने के साथ-साथ सख्त कार्रवाई करने को कहा है। योगी ने 15 नवंबर तक प्रदेश की समस्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने का फरमान भी सुनाया।

मुख्यमंत्री ने वाराणसी से लौटने के बाद बृहस्पतिवार शाम लोक भवन में सड़कों की मरम्मत व गड्ढामुक्ति की स्थिति की समीक्षा के लिए सड़क निर्माण से जुड़े सभी विभागों के साथ बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने देवरिया व बस्ती जैसे कुछ जिलों में बिना काम कराए ही धनराशि जारी किए जाने की जानकारी सामने आने के बाद जांच कराने और दोषियों के खिलाफ  एफआईआर दर्ज करने के साथ-साथ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण, आरईएस, गन्ना विकास, मंडी परिषद, सिंचाई, नगर विकास, आवास विकास तथा ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिवों को सभी कार्य ई-टेडर से ही कराने और अपने-अपने विभागों के ई-टेंडर के लिए एप विकसित करने के भी निर्देश दिए।
... और पढ़ें

लखनऊः करवाचौथ पर पति नहीं आया तो पत्नी ने लगाई फांसी, पुलिस ने बचाया

करवाचौथ पर पति की लंबी उम्र का निर्जला व्रत रखा था। शाम को चांद और पति को देखकर व्रत तोड़ना था। लेकिन शाम को पति नहीं आया तो इंदिरानगर सेक्टर-14 में रहने वाली जाह्नवी उर्फ नाजिया ने फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की। समय रहते पड़ोसियों ने देख लिया और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जाह्नवी उर्फ नाजिया को बचा लिया। 

प्रभारी निरीक्षक गाजीपुर बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक मूलरूप से सीतापुर की रहने वाली नाजिया का इंदिरानगर सेक्टर-14 निवासी योगेंद्र जायसवाल से प्रेम संबंध हो गया। विवाह में धर्म बाधक बना तो परिवर्तन कर हिन्दू धर्म अपना लिया। सात साल पहले दोनों प्रेम विवाह किया था। 

पुलिस के मुताबिक बृहस्पतिवार को जाह्नवी उर्फ नाजिया ने करवा चौथ का व्रत रखा था। शाम को किसी बात पर दोनों में विवाद हुआ। योगेंद्र घर से निकल गया। इसके बाद जाह्नवी ने उसके मोबाइल पर कई बार कॉल किया लेकिन कोई जबाव नहीं मिला। इसके बाद नाराज जाह्नवी ने फांसी लगा दी। 

पूजा के लिए पड़ोस की महिलाएं उसका इंतजार कर रही थी। काफी देर तक वह बाहर नहीं निकली तो उसे बुलाने गई। दरवाजे पर कई बार दस्तक दिया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इस पर खिड़की से झांककर देखा तो जाह्नवी फांसी लगाने जा रही थी। उसे रोकने के लिए आवाज दी लेकिन वह नहीं सुनी।

पड़ोसियों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़कर उसे फंदे से नीचे उतारा। पुलिस के मुताबिक जाह्नवी पूरी तरह से सुरक्षित है। पुलिस ने देर रात करीब 12.30 बजे उसके पति योगेंद्र को तलाश कर घर ले गई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree