बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात
Safalta

UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

किसी ने हिजाब पहनकर संभाली पिस्टल तो किसी ने व्हीलचेयर को बना ली ताकत, पढ़ें ये स्पेशल रिपोर्ट

‘मंजिलें भी जिद्दी हैं, रास्ते भी जिद्दी हैं, देखते हैं कल क्या हो, हौंसले भी जिद्दी हैं...’ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन शब्दों के साथ अमर उजाला सल...

6 अप्रैल 2021

विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना: अखिलेश ने कराया टेस्ट, फिर योगी पर तंज कसते हुए पूछा- स्टार प्रचारक कहां हैं?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पिछले कई दिनों से हल्का बुखार महसूस कर रहे थे। मंगलवार को उन्होंने कोरोना की जांच करवाई।

उन्होंने स्वास्थ्यकर्मी द्वारा सैंपल लेने की तस्वीर ट्विटर पर डाली और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना से जो हाहाकार मचा है उसके लिए भाजपा सरकार को जवाब देना होगा कि उसने कोरोना पर नियंत्रण पाने का झूठा ढिंढोरा क्यों पीटा?

टीका, टेस्ट, डॉक्टर, बेड, एंबुलेंस की कमी; टेस्ट रिपोर्ट में देरी व दवाई की कालाबाज़ारी पर भाजपा सरकार चुप क्यों है? उन्होंने पूछा कि स्टार प्रचारक कहां हैं?
 
बता दें कि अखिलेश यादव पिछले एक साल से योगी सरकार पर कोविड को लेकर ठीक से प्रबंधन न करने का आरोप लगा रहे हैं। प्रदेश में अब हर रोज 10 हजार से ऊपर कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं। इस दौरान लोगों को अस्पतालों में बेड सहित अन्य सभी स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने की खबरें सामने आ रही हैं।
... और पढ़ें
कोरोना जांच के लिए सैंपल देते अखिलेश यादव। कोरोना जांच के लिए सैंपल देते अखिलेश यादव।

टेलीमेडिसिन: घर बैठे डॉक्टरों से फोन पर लें सलाह, अस्पताल जाने की जरूरत नहीं

उत्तर प्रदेश में कोविड और नॉन कोविड मरीजों को इलाज मुहैया कराने, अस्पतालों की ओपीडी से सामान्य मरीजों की भीड़ को कम करने के लिए अब टेलीमेडिसिन की सुविधा दी जाएगी। इसके माध्यम से मरीज घर बैठे फोन से सामान्य बीमारियों के संबंध में डॉक्टरों से सलाह ले सकेगा। इस व्यवस्था को इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के सहयोग से चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए जरूरी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी कर दिया है।

प्रदेश में अस्पतालों को कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने के चलते सामान्य मरीजों के इलाज में काफी दिक्कत आ रही है। ऐसे में सामान्य बीमार और पहले से जिनका इलाज चल रहा है उनके फॉलोअप की व्यवस्था के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा देने का फैसला स्वास्थ्य विभाग ने किया है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों के विभिन्न विशेषज्ञों की जानकारी लेकर सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें आईएमए व प्राइवेट डॉक्टर एसोसिएशन को भी जोड़ा जाएगा।

इसके बाद इन नंबर का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। सभी चिकित्सकों को उनकी बारी के अनुसार सूची में दिए गए मोबाइल नंबर को चालू रखना होगा। टेलीमेडिसिन सुविधा से मरीजों को कैसे मदद करनी है और डॉक्टरों को क्या प्रोटोकॉल मानना होगा इसकी जानकारी सीएमओ, निदेशक व प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक देंगे।
... और पढ़ें

वर्चुअल संवाद: मुख्यमंत्री योगी बोले- खुद को कोरोना से बचाते हुए जनता को बचाने में जुटें मंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से खुद को बचाते हुए मंत्री जनता को इससे बचाने के लिए जुटें। मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों व विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना को नियंत्रित करने की कार्ययोजना बनाते हुए जहां तक संभव हो विभागीय कार्य और उसकी समीक्षा वर्चुअल माध्यम से करें।

कार्यक्रम में सीएम के साथ उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, विधान परिषद सदस्य व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी उपस्थित थे। मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के विरुद्ध संघर्ष में समाज के हर वर्ग, हर तबके का सहयोग आवश्यक है। बेहतर प्रबंधन और व्यापक टीकाकरण के माध्यम से एक बार फिर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई को मजबूती के साथ जीतेंगे। उन्होंने सभी स्तर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए जाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कोविड के मद्देनजर प्रदेश में पंचायत चुनाव को भी सफलतापूर्वक संपन्न करने में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के साथ संवाद बनाते हुए कोविड नियंत्रण संबंधी कार्यवाही की जाए। निगरानी समितियों की सक्रियता और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की कार्य प्रणाली का भी अनुश्रवण हो। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश में कोविड प्रबंधन, संक्रमण और इसे रोकने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी।
... और पढ़ें

हिम्मत से काम लें: घबराएं नहीं, कोरोना से मृत्यु दर पहले से कम है, पूरी खबर देखें हौसला रखें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

16 साल पहले पुलिस कस्टडी से फरार हुआ 50 हजार का ईनामी अपराधी मुठभेड़ में घायल, गिरफ्तार

श्रावस्ती निवासी एक शातिर अपराधी सोलह साल पहले पुलिस कस्टडी से फरार हो गया था। उसकी तलाश में पुलिस लगी हुई थी। उस पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित था। मंगलवार की सुबह खैरहनिया के जंगल में पुलिस टीम की बदमाश से मुठभेड़ हो गई। जिसमें बदमाश के पैर में गोली लगी है। उसे सीएचसी चरदा में भर्ती कराया गया है।

श्रावस्ती जनपद के मल्हीपुर थाना अंतर्गत सरदारपुरवा गांव निवासी अखलाक उर्फ अकलाख शातिर बदमाश है। वह वर्ष 2005 में पुलिस कस्टडी से फरार हो गया था। उसके ऊपर एसपी ने पचास हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया था।

एसपी सुजाता सिंह ने बताया कि रुपईडीहा के प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह को मुखबिर ने उसके खैरहनिया के जंगल में होने की सूचना दी। सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक और उपनिरीक्षक अजय तिवारी की अगुवाई में दो टीमें गठित कर रवाना की गई।

मौके पर पहुंची पुलिस टीम को देखते ही बदमाश ने फायरिंग शुरू कर दी। दो राउंड फायर से बचते हुए टीम ने बदमाश पर जवाबी हमला किया। जिसमें बदमाश के पैर में गोली लगी। उसके पास से एक तमंचा, दो खोखा और दो कारतूस बरामद हुए। एसपी ने बताया कि उसके ऊपर अलग-अलग इलाकों के थानों में कई मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस टीम के कार्य को एसपी ने सराहा है।
... और पढ़ें

यूपीपीसीएस: लखनऊ की बेटी शिवाक्षी दीक्षित बनीं सेकेंड टॉपर, प्रदेश को 476 नए अफसर मिले

उत्तर प्रदेश को 476 नए पीसीएस अफसर मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को पीसीएस-2020 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया। इसमें दिल्ली की संचिता ने टॉप किया है।

मेरिट में दूसरे स्थान पर भी लखनऊ की बेटी शिवाक्षी दीक्षित ने कब्जा जमाया, जबकि हरियाणा के मोहित रावत तीसरे स्थान पर रहे। टॉप टेन की मेरिट में करछना, प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां स्थान मिला है। उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है। परीक्षा 24 प्रकार के 487 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन बाल विकास परियोजना अधिकारी के 11 पदों पर सुयोग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण पद खाली रह गए।

शिवाक्षी ने बताया कि मेरी शुरुआत से ही प्रशासनिक अधिकारी बनने की इच्छा थी और उसी को लक्ष्य बनाकर मैंने तैयारी की। मेरा चयन एसडीएम के पद पर हुआ है। मेरा लक्ष्य सरकारी योजनाओं को जमीन पर उतरना है। लड़कियों की शिक्षा के लिए अलग से काम करना चाहती हूं क्योंकि इस पर बहुत फोकस होकर काम करने की जरूरत है। मेरा आईएएस में भी इंटरव्यू प्रस्तावित है, अगर सफल हुई तो उस क्षेत्र में भी बेहतर करने का प्रयास करूंगी।

पिता स्व. कृष्णकांत दीक्षित बैंक मैनेजर थे और मां वीणा दीक्षित टीचर हैं। अभिभावकों ने मेरा हमेशा उत्साहवर्धन और मार्गदर्शन किया जिससे मैंने लक्ष्य प्राप्त किया। हाईस्कूल स्प्रिंगडेल व लामार्ट से इंटर किया है। प्रशासनिक अधिकारी बनने में स्कूल ने भी काफी मार्गदर्शन व प्रेरणा दी। एनसीईआरटी की किताबें पढ़ी, रिवीजन पर ध्यान दिया और करेंट अफेयर्स पर फोकस बनाये रखा।
... और पढ़ें

नवरात्र व रमजान के लिए तैयारी: मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, सुरक्षा के साथ महामारी से बचाव पर ध्यान दें

उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर नवरात्र व रमजान से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को स्वयं की सुरक्षा व बचाव के लिए जोर दिया है। मुख्यमंत्री ने बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि धर्मस्थलों में सैनिटाजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क अनिवार्य किया जाए साथ में कोरोना के प्रति जागरूकता और कड़ाई से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिये भी कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 13 अप्रैल से नवरात्र शुरू हो रहे हैं व 14 अप्रैल से रमजान, ऐसे में प्रदेश भर में सुरक्षा-व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का धार्मिक स्थलों में पालन कराए जाने के लिये भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए।

उन्होंने शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता व सैनिटाइजेशन पर जोर देने को कहा है। कहा कि त्यौहारों पर बढ़ते यात्रियों के मद्देनजर बस स्टेशनों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कराया जाए और बसों का नियमित सैनिटाइजेशन हो।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X