विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

औरैया: साड़ टकराने से हादसे का शिकार होने से बची कामख्या आनंद बिहार एक्सप्रेस, 20 मिनट ट्रैक रहा प्रभावित

नई दिल्ली-हावड़ा रेल रूट डाउन लाइन पर शुक्रवार की दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर कंचौसी पश्चिमी क्रॉसिंग के पास कामाख्या आनंद बिहार एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बच गई। पश्चिमी क्रॉसिंग के पास तेज रफ्तार एक्सप्रेस से साड़ टकराने से चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।

तेज झटका लगने और अचानक ट्रेन रुकने से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। करीब बीस मिनट बाद इंजन की जांच कर ट्रेन को रवाना किया गया। आनंद बिहार से कानपुर की ओर कामाख्या जा रही एक्सप्रेस शुक्रवार दोपहर पश्चिमी क्रॉसिंग से गुजर रही थी। इस बीच अचानक ट्रैक पर साड़ के टकरा जाने से ट्रेन कंचौसी रेलवे स्टेशन व पश्चिमी क्रॉसिंग पर खड़ी हो गई।

चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। अचानक ट्रेन रुकते ही यात्रियों में अफरा तफरी मच गई, वहीं ट्रेन को रुका देख  रेलवे तकनीकी टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई। इंजन की जांच के साथ साड़ के अवशेष हटाये गए। इंजन में कोई कमी नहीं होने की बाद दोपहर 12 बजकर 52  मिनट पर ट्रेन रवाना कर दी गई। कामाख्या एक्सप्रेस से साड़ टकराने से आनंद बिहार भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन, हावड़ा कालका नेताजी एक्सप्रेस व एक मालगाड़ी कंचौसी व फफूंद रेलवे स्टेशन के बीच आउटर पर खड़ी रही।

एक्सप्रेस ट्रेन से साड़ के चपेट में आने से पश्चिमी क्रॉसिंग बंद होने से औरैया लहरापुर रोड पर सड़क के दोनों तरफ जाम लगा रहा। स्टेशन मास्टर महेन्द्र बाबू ने बताया कि अचानक ट्रैक पर साड़ आ जाने  से हादसा हुआ था। इससे लगभग बीस मिनट तक ट्रेन खड़ी रही।
... और पढ़ें

सौ रुपये मांगने पर हत्या: शराब पीने के लिए उधार लिए थे रुपये, वापस मांगे तो दी दर्दनाक मौत

कानपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार देर रात सौ रुपये मांगने पर एक युवक की सिर पर बांट (वजनदार वस्तु) मारकर बेरहमी से हत्या कर दी गई। बीच सड़क हुई वारदात से इलाके में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे परिजनों ने युवक को अस्पताल में भर्ती करवाया। इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे घर भेज दिया। शुक्रवार सुबह उसकी मौत हो गई।

रावतपुर के सुरेंद्र नगर में गुरुवार रात उधार के सौ रुपए मांगने पर ई रिक्शा चालक ने गाली गलौज करते हुए सब्जी विक्रेता के सिर पर बांट मार दिया। जिसके चलते वह मौके पर ही बेहोश होकर गिर पड़ा। कंट्रोल रूम की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों की मदद से सब्जी विक्रेता का कल्याणपुर सीएससी में इलाज कराया।

इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे घर भेज दिया। शुक्रवार सुबह घर पर ही सब्जी विक्रेता ने दम तोड़ दिया। मामले की जानकारी पर विधायक सुरेंद्र मैथानी, एडीसीपी वेस्ट समेत भारी फोर्स के साथ पहुंचे। घटना से आक्रोशित परिजनाें ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरु कर दिया। मूल रूप से हरचंद खेड़ा थाना नरवल निवासी संजय उर्फ गुड्डू सुरेंद्र नगर में किराए के मकान पर रहकर सब्जी का ठेला लगाता था।

कुछ दिनों पहले इलाके के ईरिक्शा चालक महेश ने शराब  पीने के लिए गुड्डू से सौ रुपये उधार लिए थे। गुरुवार रात संजय अपना उधार मांगने महेश के पास पहुंचा। रुपये मांगने पर महेश ने गाली-गलौज शुरू कर दी। विरोध करने पर ठेले पर रखा बांट संजय के सिर पर मार दिया। जिससे संजय मौके पर ही बेहोश होकर गिर पड़ा।

इलाकाई लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंचे परिजन ई रिक्शा पर संजय को बैठा थाने ले गए। जहां से पुलिस ने उसे कल्याणपुर सीएचसी इलाज के लिए भेज दिया। प्राथमिक उपचार कर डॉक्टरों ने संजय को घर भेज दिया। शुक्रवार सुबह उसने दम तोड़ दिया। कल्याणपुर एसीपी दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर उचित कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

एसआईटी की जांच में इफ्तिखारुद्दीन दोषी: सीएम तक पहुंची एसआईटी की रिपोर्ट, 48 घंटे में फैसले की संभावना

सरकारी आवास पर तकरीरें और धर्मांतरण संबंधी किस्सों के वीडियो वायरल होने के मामले में फंसे वरिष्ठ आईएएस मो. इफ्तिखारुद्दीन पर शासन का फैसला 48 घंटे में आ सकता है। एसआईटी की जांच रिपोर्ट पर सीएम के विशेष सचिव ने प्रमुख बिंदु तैयार कर फाइल सीएम तक पहुंचा दी है।

वहीं, एसआईटी ने प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए विशेष एजेंसी से भी जांच कराने की सिफारिश की है। कानपुर में मंडलायुक्त के पद पर रहने के दौरान मो. इफ्तिखारुद्दीन पर कट्टरता फैलाते हुए धर्म विशेष का प्रचार प्रसार करने का आरोप लगा था। शासन ने मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया।

एसआईटी ने करीब 20 दिनों में अपनी जांच पूरी करने केबाद रिपोर्ट सीएम कार्यालय तक पहुंचा दी। सूत्रों के अनुसार जांच में तमाम ऐसे तथ्यों का जिक्र किया गया है, जिससे आईएएस द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए लोगों को धर्म परिवर्तन केलिए प्रोत्साहित करने की पुष्टि होती है।

हालांकि, एक भी गवाह एसआईटी की जांच में सामने नहीं आया। जांच रिपोर्ट सीएम के विशेष सचिव के पास पहुंचने पर उन्होंने महत्वपूर्ण बिंदुओं का अलग से नोट बनाकर रिपोर्ट के साथ संलग्न कर फाइल सीएम तक पहुंचा दी है।

एसआईटी की रिपोर्ट में सीनियर आईएएस के खिलाफ  विधिक और विभागीय कार्रवाई की भी संस्तुति की गई है। ऐसे में अब 48 घंटों के अंदर आईएएस पर शासन की ओर से बड़ा फैसला होने की संभावना जताई जा रही है।
... और पढ़ें

यूपी: प्रदेश का पहला जीका वायरस रोगी कानपुर में मिला, जांच के लिए दिल्ली से आई टीम

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का पहला मरीज कानपुर में मिला है। एयरफोर्स स्टेशन के वारंट अफसर एमएम अली (57) को संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती हैं। लक्षणों के आधार पर अस्पताल प्रबंधन ने उनका सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा था। रिपोर्ट शनिवार को आई।

मामले की जानकारी पर दिल्ली के विशेषज्ञों की टीम पहुंची। मरीज के संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। जीका संक्रमण की रोकथाम के लिए 10 टीमें गठित की गई हैं। एयरफोर्स के वारंट अफसर एमएम अली को चार-पांच दिन से बुखार आ रहा था।

इस पर उन्हें एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती किया गया। उनका सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा गया, जिसमें जीका वायरस की पुष्टि हुई। वह पोखरपुर में रहते हैं। जीका संक्रमित रोगी मिलने की खबर पर स्वास्थ्य विभाग में सनसनी फैल गई। उनके साथ काम करने वाले और पोरखपुर में उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सैंपलिंग की गई। सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे जाएंगे।

 
... और पढ़ें
जीका वायरस जीका वायरस

आई लव यू लिख दी जान: मंगेतर मांग रहा था बाइक और चेन, युवती ने सुसाइड नोट में लिखा- बहुत प्यार करती हूं

बांदा के बबेरू कोतवाली क्षेत्र के मुरवल गांव में शुक्रवार की दोपहर युवती ने फांसी लगा ली। हालत गंभीर होने पर परिजन कानपुर ले जा रहे थे। रास्ते में उसकी मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि जिस लड़के से शादी तय थी, वह बाइक और चेन की मांग करके बेटी को परेशान किए था। सुसाइड नोट भी मिला है। 

गांव के निजी महाविद्यालय में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा रोशनी (20) पुत्री राजबहादुर पाल ने दोपहर को घर में दुपट्टे से फांसी लगा ली। घर में खेल रही छोटी बहन राधा और पड़ोस की मनीषा ने देख लिया और दोनों ने मिलकर रोशनी को फंदे से नीचे उतारा और पिता को सूचना दी। परिजन उसे एंबुलेंस से जिला अस्पताल ले आए।

 
... और पढ़ें

विरोधी दलों को झटका: इन दो नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

औरैया: गेल पाता में काम करा रही कंपनी के अधिकारियों का अपहरण, मचा हड़कंप

औरैया जिले में गेल पाता पेट्रोकेमिकल संयंत्र में काम कर रही एक मल्टीनेशनल कंपनी के अधिकारियों को ले जा रही कार का बाइक सवारों ने अपहरण कर लिया। दबाव बढ़ने पर तीन घण्टे बाद कार समेत सभी को रामगढ़ के पास आकर छोड़ दिया।

मामले की जानकारी पर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। सीओ अजीतमल और सीओ औरैया समेत फफूद, दिबियापुर पुलिस मामले की जांच में जुटी है। जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह लगभग 8 बजे कंपनी में लगी कार अधिकारियों को लेकर गेल पाता जा रही थी।

बैसुन्धरा और पाता प्लांट के बीच कुछ बाइकों पर सवार दबंगों ने कार को रोक लिया। बाद में कार सवारों को अपहरण करके उन्हीं की कार से बिधूना ले गए। आरोप है कि काम लेने का दबाव बनाने, अपने लोगों को कंपनी में लगवाने एवं रंगदारी मांगने को लेकर अपहरण किया गया। जिन लोगों का अपहरण किया गया उनमें कंपनी के रीजनल चीफ मैनेजर समेत पांच अधिकारी शामिल थे। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

कानपुर: चूहों की कारस्तानी और मरम्मत में लापरवाही से छावनी पुल के रैंप में हुआ गड्ढा

मौके पर जानकारी करती पुलिस
चूहों की ये कारस्तानी जानकर आपको हैरानी होगी। सेतु निगम की तरफ से चार साल पहले खपरा मोहाल रेलवे क्रॉसिंग पर बनाए गए रेलवे ओवर ब्रिज के सेंट्रल स्टेशन की तरफ की रैंप में ढाई महीने पहले बारिश के दौरान पानी के साथ काफी बालू, मिट्टी बह गई थी।

इससे रैंप में किनारे की तरफ गड्ढा हो गया था। मरम्मत के बावजूद दोबारा रैंप में गड्ढा हुआ तो सेतु निगम ने इसकी वजह जानने के लिए शुरुआती जांच कराई, जिसमें पता चला कि चूहों ने रैंप में कई जगह छेद बना लिए थे बारिश के दौरान इनमें पानी भरने के साथ ही बालू बही, जिसकी वजह से पुल के रैंप में किनारे की तरफ गड्ढा हुआ।

सेतु निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश सिंह ने बताया कि पुल निर्माण के बाद छावनी परिषद को हैंड ओवर कर दिया गया था। अब उन्हें ही मरम्मत कराना है। यदि वह धन देंगे तो सेतु निगम भी मरम्मत कराने के लिए तैयार है।जबकि छावनी परिषद का कहना है कि पुल बनाने वाली निर्माण एजेंसी इसकी मरम्मत कराए।
... और पढ़ें

कानपुर: डेढ़ करोड़ के लिए छात्र का अपहरण, चंद घंटों में सुराग लगाते हुए अपहर्ता तक पहुंची पुलिस

सचेंडी से 15 वर्षीय छात्र का अपहरण हुआ तो कानपुर पुलिस भी चंद घंटों में सुराग लगाते हुए अपहर्ता तक पहुंच गई। एक छोटी सी जानकारी के आधार पर पुलिस ने देर शाम बांदा में छात्र को अपहरणकर्ता के चंगुल से मुक्त करा लिया।

पुलिस की पूछताछ में डेढ़ करोड़ की फिरौती के लिए रिश्तेदारों द्वारा अपहरण की बात सामने आई है। पुलिस आयुक्त ने पर्दाफाश करने वाले पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। सचेंडी थाना क्षेत्र में कला का पुरवा निवासी किसान दीपेंद्र सिंह का 15 वर्षीय बेटा वैभव सिंह चंदेल शुक्रवार शाम सुंदर नगर में ट्यूशन पढ़ने आया था।

शाम को जब वह घर नहीं पहुंचा तो परिवार वालों को चिंता हुई। परिवार वाले रात भर उसे तलाशते रहे, लेकिन उसका पता नहीं चला। सुबह होने पर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की तो सुबह करीब 7 बजे पुलिस को अपहृत वैभव की साइकिल पनकी क्षेत्र में एक गुमटी के बाहर खड़ी मिली।

इसके बाद पुलिस ने गुमटी वाले से संपर्क किया करीब 9 बजे गुमटी वाला दुकान खोलने आया तो उसने बताया कि एक सफेद रंग की स्कॉर्पियो कार से कुछ लोग आए थे उनमें से ही एक ने यहां साइकिल खड़ी कर दी थी। बताया कि वह कुछ देर में लौट कर आ रहा है।
... और पढ़ें

स्वतंत्र देव बोले: सपा-बसपा कोई राजनैतिक दल नहीं बल्कि ट्रस्ट हैं, इन पार्टियों ने सिर्फ देश को लूटा

सपा-बसपा कोई राजनैतिक दल नहीं बल्कि ट्रस्ट हैं। सैफई खानदान ने प्रदेश को और कांग्रेस ने 70 साल सिर्फ देश को लूटा ही है। यह बातें भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने कहीं। स्वतंत्र देव शुक्रवार देर रात कालपी के ऊसर गांव में विधायक नरेंद्र सिंह के आवास पर चल रही भागवत कथा आयोजन में पहुंचे थे।

इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। उनके साथ जिलाअध्य्क्ष रामेंद्र सिंह, महामंत्री दिलीप दुबे, अरविंद सिंह चौहान आदि रहे। स्वतंत्र देव ने कहा कि भाजपा के शासन में बहू-बेटियां सुरक्षित हैं। लखनऊ से लेकर चाहे कालपी उरई तक देख लें छेड़खानी की घटनाओं में कमी आई है। मंत्री के पेट्रोल की कीमतों वाले बयान पर प्रदेश अध्यक्ष ने चुप्पी साध ली।
... और पढ़ें

इफ्तिखारुद्दीन का मामला: एटीएस भी कर सकती है वरिष्ठ आईएएस की जांच, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से की चर्चा

एसआईटी द्वारा सीनियर आईएएस मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन पर लगाए गए आरोपों की जांच को लेकर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की। मामले में मुख्यमंत्री एटीएस की टीम को भी जांच के आदेश दे सकते हैं।

सीनियर आईएएस पर सरकारी आवास पर तकरीरें करने, धर्मांतरण के लिए उकसाने और साहित्य के माध्यम से धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा देने का आरोप है। एसआईटी को उनकी लिखी तीन किताबें और 80 से ज्यादा वीडियो मिले हैं।

सूत्रों के अनुसार एसआईटी ने जो जांच रिपोर्ट शासन को भेजी है। उसमें सीनियर आईएएस पर गंभीर आरोप है। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने जांच रिपोर्ट को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से विचार विमर्श किया है।

ऐसे में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि मामले की जांच कहीं एटीएस को न सौंप दी जाए। शासन की अनुमति के बाद सीनियर आईएएस के मोबाइल की कॉल डिटेल भी खंगाली जा सकती है। जिससे कि यह पता लगाया जा सकता है कि वह किस-किस के संपर्क में रहे हैं।
... और पढ़ें

यूपी: बिकरू कांड में शहीद सिपाही की पत्नी ने लगाया भेदभाव का आरोप, सीएम को पत्र और मेल भेज पूछा ये सवाल

गोरखपुर में हुए मनीष हत्याकांड के बाद उनकी पत्नी मीनाक्षी को केडीए में ओएसडी के पद पर नौकरी दिए जाने के बाद बिकरू कांड में शहीद हुए सिपाही राहुल की पत्नी दिव्या ने भेदभाव का आरोप लगा सीएम को पत्र और मेल भेजा है।

उन्होंने जल्द जवाब न मिलने पर कोर्ट की शरण लेकर ओएसडी पद पर नौकरी मांगने की बात कही। गुरुवार को पुलिस लाइन में स्मृति दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को भी पुलिस विभाग की ओर से की जाने वाली रस्म अदायगी बताई।

दो जुलाई 2020 की रात बिकरू में बदमाशों के हमले में सीओ देवेंद्र मिश्रा समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीदों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सरकारी नौकरी, पेंशन और आर्थिक मदद का वादा किया था। सीओ देवेंद्र मिश्रा की बेटी को करीब दो माह पूर्व विभाग में ही ओएसडी पद पर नौकरी दे दी गई थी।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00