विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मेरठ-मुजफ्फरनगर के बाद शामली में अधिवक्ता की हत्या, पति का शव देख बिलख पड़ी पत्नी, मचा कोहराम

मेरठ के बाद मुजफ्फरनगर और अब शामली जनपद में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

23 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अमरोहा

बुधवार, 23 अक्टूबर 2019

पॉलीथिन और प्लास्टिक से मुक्त रहेगा तिगरी मेला

अमरोहा। तिगरी धाम में लगने वाले एतिहासिक मेले जिला प्रशासन में पॉलिथीन और प्लास्टिक मुक्त मनाने का फैसला लिया है। किसी भी दुकानदार को प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा। इसके लिए जिला पंचायत 50 हजार थैले दुकानदारों को बांटेगी। बावजूद इसके अगर कोई पॉलिथीन और प्लास्टिक का प्रयोग करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई के साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा तिगरी धाम मेले में 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर मुख्य स्नान होगा। सात नवंबर को गंगा का विधिवत पूजन कर मेले का शुभारंभ किया जाएगा। जिसमें कैबिनेट मंत्री, विधायक, जिला पंचायत सदस्यों के अलावा जिले के अफसर मौजूद रहेंगे। इसकी तैयारी शुुरू हो गई है। मेला स्थल पर चारों तरफ सड़कें, बिजली की लाइन और पोल, दुकानें, शौचालय, स्नान घाट तैयार किए जा रहे हैं। जिला पंचायत ने मेले का पूरा नक्शा तैयार कर लिया गया है। तंबुओं का शहर करीब साढ़े तीन किमी में फैलेगा। इसके साथ सरकारी अस्पताल, मेला कोतवाली, स्काउट शिविरों के लिए भी स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। गंगा की रेती में श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से स्थापित करने के लिए पुलिस प्रशासन भी सक्रिय हो गया। गैर जनपदों से पुलिस फोर्स मांगा गया है। सोमवार को डीएम उमेश मिश्र ने जिला पंचायत अध्यक्ष पति चौधरी भूपेंद्र चौधरी और जिला पंचायत के जिला अपर मुख्य अधिकारी हरमीक सिंह के साथ बैठक की। जिसमें मेले को पॉलिथीन और प्लास्टिक मुक्त मनाने का जोर दिया। स्पष्ट शब्दों में कहा कि सभी दुकानदारों को पहले ही हिदायत कर दें कि कोई भी पॉलिथीन और प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेगा। अगर कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके अलावा जिला पंचायत की ओर से दुकानदारों को 50 हजार थैले वितरण करने का फैसला लिया गया। इसके लिए सामाजिक और समाजसेवी संस्थाओं से मदद की जाएगी कि वह भी मेले को प्लास्टिक मुक्त मनाने में योगदान दें। जिला पंचायत अध्यक्ष पति चौधरी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मेले को पॉलिथीन और प्लास्टिक मुक्त मनाने का पूरा प्रयास रहेगा।
... और पढ़ें

हाईवे किनारे फंदे पर झूलता मिला किशोरी का शव

जोया (अमरोहा)। तीन दिन से घर से लापता किशोरी का शव हाईवे किनारे प्लाट में फंदे पर झूलता मिला। खबर मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों ने पहले ही धनौरा के युवक पर किशोरी के अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया था। एएसपी ने भी घटनास्थल का मुआयना किया। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
डिडौली गांव में किसान पप्पू सिंह का परिवार रहता है। उनकी 17 वर्षीय बेटी मोनिका बीए की छात्रा थी। वह शुक्रवार को घर से अचानक लापता हो गई थी। परिजनों ने उसे काफी तलाश किया, लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिली। शनिवार को परिजनों ने मंडी धनौरा निवासी युवक के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस अभी मामले की जांच कर ही रही थी। सोमवार को राहगीरों ने डिडौली कोतवाली क्षेत्र के हाईवे स्थित श्योनाली की जियारत के पास खाली प्लाट में खड़े पेड़ पर किशोरी का शव फंदे पर झूलता देखा। इसके बाद स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुुंच गई। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद किशोरी के शव को नीचे उतारा। किशोरी की पहचान मोनिका के रूप में हुई। खबर मिलते ही परिजन भी चीखते चिल्लाते घटनास्थल पर पहुंच गए। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई। एएसपी अजय प्रताप सिंह ने भी मौका मुआयना किया। इंस्पेक्टर शरद मलिक ने बताया कि प्राथमिक जांच में किशोरी द्वारा आत्महत्या करने प्रतीत हो रहा है, लेकिन परिजनों ने एक युवक पर अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया था। इस लिए प्रकरण की जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

हसनपुर के केनरा बैंक में चोरी का प्रयास

हसनपुर (अमरोहा)। केनरा बैंक में चोरों ने लोहे का जाल तोड़कर चोरी की कोशिश की। हालांकि जाल पूरी तरह से नहीं टूट पाया। चोरों ने बैंक के अंदर घुसकर सारी फाइलें तितर-बितर कर दीं। पुलिस ने मौके पर पहुंच घटना की जांच पड़ताल की है।
मुख्य बाजार में पुरानी तहसील के पास दूसरी मंजिल पर केनरा बैंक स्थित है। बैंक के पीछे की तरफ छत है। बताते हैं कि रविवार रात को चोरों ने छत के रास्ते बैंक में पीछे की तरफ से घुसने की कोशिश की। लोहे का जाल लगी खिड़की तोड़ने की कोशिश की गई। चोरों ने खिड़की का पूरा सरिया मोड़कर उसमें घुसने के लिए जगह बनाई। सोमवार सुबह को बैंक खुलने पर घटना होने की जानकारी हुई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। देखा कि पीछे की तरफ लोहे की खिड़की का सरिया टूटा हुआ है जहां से चोरी की कोशिश की गई। बैंक में रखी फाइलों के कागज तितर-बितर मिले। बैंक कर्मियों की लापरवाही के चलते रात में सीसीटीवी कैमरे भी बंद कर दिए गए। जिससे यह जानकारी नहीं हो सकी कि चोरों ने अंदर घुसकर क्या घटना अंजाम दी।
हालांकि पुलिस चोर घुसने की बात से ही मुकर गई। उसका मानना है कि चोर अंदर घुस ही नहीं सके। टूटी खिड़की के सहारे बंदरों ने बैंक में घुसकर कीमती कागजों को बिखेरा है। बैंक से कोई कीमती सामान चोरी नहीं हुआ। बैंक में रखा हुआ कैश भी सुरक्षित है। बैंक में किसी भी लॉक को तोड़ने की कोशिश नहीं की गई।
बैंक से कुछ भी सामान चोरी नहीं हुआ है। कैश सुरक्षित है। कोई लॉक तोड़ने की कोशिश भी नहीं हुई है। बैंक में कुछ कागजात बिखरे जरूर मिले हैं जिन्हें एकत्र कर लिया गया है। - मधुर सहगल, शाखा प्रबंधक केनरा बैंक हसनपुर
केनरा बैंक में पीछे की तरफ से विंडो में लगे लोहे के सरिया तोड़कर चोरी की कोशिश की गई है लेकिन चोर सफल नहीं हो पाए। बैंक में सीसीटीवी कैमरे भी चालू नहीं मिले। जिससे यह स्पष्ट हो जाता कि चोर बैंक के अंदर घुसे थे अथवा नहीं। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।
आरपी शर्मा, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हसनपुर
... और पढ़ें

बगैर ले आउट के कब्जा तोड़ने गए तहसीलदार से झड़प, पुलिस ने दौड़ाया

अमरोहा। जोया रोड में हॉस्पिटल से आगे बगैर ले आउट के प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। मास्टर प्लान के जेई से लोगों की झड़प हो गई। सूचना मिलने के बाद एसडीएम सदर दल बल के साथ पहुंचे। पुलिस फोर्स ने दौड़ाकर लोगों पर लाठियां भांजी। दो भू स्वामियों के 40 बीघा जमीन से अवैध निर्माण हटाया गया। इसमें कई कमरों की ऑफिस और बाउंड्रीवॉल तोड़ी गई। मौके से कई लोगों को हिरासत में ले लिया गया। हालांकि एसडीएम ने केवल एक आरोपी को हिरासत में लेने का दावा किया है।
डीएम उमेश मिश्र के निर्देश के बाद तहसीलदार शमीम अहमद की अगुवाई में पुलिस बल जोया रोड में हॉस्पिटल के समीप पहुंचा। जेई विनियमित क्षेत्र की देखरेख में एक 20 बीघा जमीन में जेसीबी ने बाउंड्रीवाल को तोड़नी शुरू कर दी। मामले की जानकारी मिलने के बाद प्रॉपर्टी के मालिक अपने साथियों संग आ धमके। उन्होंने जेई से दुर्व्यवहार शुरू कर दी। तहसीलदार ने एसडीएम सुखवीर सिंह को जानकारी दी। एसडीएम सुखवीर सिंह कुछ देर में सीओ अजय कुमार के साथ मौके पर आ पहुंचें। उन्होंने विरोध कर रहे लोगों को हिरासत में लेने का आदेश दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी। विरोध कर रहे लोग भागने लगे। हालांकि पुलिस बल ने मौके से कई लोगों को हिरासत में ले लिया। उन्हें रजबपुर थाना में भेज दिया गया। इसके बाद दो जेसीबी से अवैध तरीके से निर्मित दो कमरों का ऑफिस और बाउंड्रीवॉल को तोड़वाया। इसके अलावा करीब में एक स्कूल संचालक की प्रॉपर्टी में भी एक कमरे का ऑफिस बनाया गया था। उसकी बाउंड्रीवॉल के लिए अनुमति नहीं ली गई थी। उन्होंने इन प्रॉपर्टी में अवैध रूप से निर्मित ऑफिस को तुड़वाया।
बगैर ले आउट के जोया रोड में निर्माण कराया गया था। दो भू स्वामियों के अवैध निर्माण को ध्वस्त कराया गया। 40 बीघा जमीन से कब्जा हटाए हैं। जेई के साथ दुर्व्यवहार किया गया है। एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। - सुखवीर सिंह, एसडीएम सदर
... और पढ़ें
जोया रोड पर अवैध प्लाटिंग ध्वस्तीकरण के दौरान टीम से नोकझोंक करते लोग जोया रोड पर अवैध प्लाटिंग ध्वस्तीकरण के दौरान टीम से नोकझोंक करते लोग

जमीन दिखाकर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार

रजबपुर (अमरोहा)। पाकबड़ा में जमीन दिखाकर आरोपियों ने दो लोगों से 12 लाख रुपये ठग लिए। एग्रीमेंट के बाद भी जमीन का बैनामा नहीं कराया। लोगों को ठगी का एहसास हुआ तो हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने किसी तरह तीन ठगों को बुलाकर पकड़ लिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने युवकों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी में उनकी कार से चार लाख के जाली नोट बरामद हुए। नोटों पर भारतीय चिल्ड्रेन बैंक अंकित था। पीड़ितों की तहरीर पर सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
नौगांवा सादात थाना क्षेत्र के गांव मछुवा माफी निवासी राजवीर सिंह सैनी को दो लोगों ने बिरादरी का हवाला देकर पैसा कमाने का लालच दिया। फोन नंबर का लेनदेन कर लिया। कहा कि मुरादाबाद में एक सस्ती जमीन गांव मोढ़ी तैइया में दिलवा देंगे। उनके कहने पर राजवीर जमीन देखने पाकबड़ा पहुंच गया। यहां 15 बीघा जमीन का 15 लाख रुपये में सौदा हो गया। 18 अक्तूबर की दोपहर तीन युवक अतराई चौराहे के पास एक होटल पर पहुंचे। यहां छह लाख रुपये देकर एग्रीमेंट कराया गया। बावजूद इसके उन्होंने नहीं तो जमीन का बैनामा कराया और नहीं उन्हें पैसे वापस दिए। पुलिस ने इस संबंध में पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। उधर, रजबपुर थाना क्षेत्र के गांव पीरगढ़ निवासी विजय पाल सिंह को चार अगस्त को तीन नंबरों से कॉल की गई। इसमें बताया गया कि दिल्ली निवासी अजय कुमार जैन पाकबड़ा में जमीन खरीदना चाहते हैं। इसलिए तुम पाकबड़ा में सतवीर सिंह निवासी मोढ़ी तैइया से फोन पर बात कर जमीन दिला देना। जमीन बिकने पर आपको मोटा कमीशन मिलेगा। लिहाजा विजयपाल सिंह भी उनके झांसे में आ गया। उन्होंने भी इस 15 बीघा जमीन का 15 लाख रुपये में सौदा कर लिया। गिरोह ने विजयपाल से भी एग्रीमेंट कर चार लाख रुपये ठग लिए। रजबपुर इंस्पेक्टर सत्येंद्र कुमार ने बताया कि पीड़ितों की तहरीर पर पुलिस ने गाजियाबाद के कविनगर निवासी राकेश प्रजापित, पाकबड़ा के मोढ़ी तैइया निवासी कुशल कुमार, सतवीर, नई दिल्ली के पटेल नगर निवासी सोनू, बिजनौर निवासी राजकुमार, मुरादाबाद छजलैट के फरीदपुर निवासी नरेंद्र और मुरादाबाद के सूरजपुर पीतल नगरी निवासी अंकित ठाकुर के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसी बीच रजबपुर पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान अंकित ठाकुर, नरेंद्र और सोनू उर्फ मुकेश को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान इनकी कार में चार लाख के नकली नोट मिले। जिन पर भारतीय चिल्ड्रेन बैंक अंकित है। पुलिस ने तीनों को जेल भेज दिया है।
... और पढ़ें

ढाई क्विंटल नमकीन सीज, तीस किग्रा लड्डू कराया नष्ट

नौगांवा सादात (अमरोहा)। खाद्य विभाग की टीम ने मंगलवार को नौगांवा सादात और धनौरा क्षेत्र में छापा मारा। नौगांवा में खोया निर्माण करने वाली इकाइयों के यहां से नमूना लिया गया। भरे गए दस नमूनों को जांच के लिए लेबोरेटरी भेज दिया गया है। वहीं खराब बूंदी के बने 30 किग्रा रंगीन लड्डू नष्ट कर दिया गया। जबकि दस कट्टों में करीब ढाई क्विंटल नमकीन सीज कर दी गई।
अभीहित अधिकारी सुनील कुमार और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज कुमार गुप्ता के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने मंगलवार को नौगांवा सादात क्षेत्र में खोया निर्माण करने वाली इकाइयों पर छापा मारा। ग्राम दौलतपुर निकट कोराल में धर्मवीर के यहां से खोया का नमूना जांच के लिए लिया गया। प्रदीप और मनोज के यहां से मावा का नमूूना भरा गया। नौगांवा स्थित शाद कंफेशनरी पर छापा मारकर कार्रवाई कर बूंदी के लड्डू और बर्फी का नमूना लिया गया। वहीं मौके पर रखे खराब बूंदी के बने 30 किग्रा रंगीन लड्डू नष्ट करा दिया गया। मोहल्ला सद्दाम नगर नौगांवा सादात में अकरम की नमकीन फैक्टरी पर छापा मारकर नमकीन के दो नमूने भरे गए। मौके पर मिले 10 कट्टों में करीब ढाई क्विंटल नमकीन सीज कर दी। नौगांवा में दीप मिष्ठान भंडार पर छापा मार कार्रवाई की गई। दिवेश से पनीर और खोया का नमूना लिया गया। तहसील धनौरा में राजकुमार अग्रसेन मार्केट धनौरा की मिठाई की दुकान से खोया का नमूना भरा लिया गया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी 10 नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। अग्रिम कार्रवाई रिपोर्ट आने के बाद की जाएगी। इस दौरान खाद्य सचल टीम में यदुवीर सिंह, महेश कुमार, विजय कुमार, तन्मय अगहरि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

दुकान में आहट पर हलकान रही पुलिस, छतों पर चढ़ी

गजरौला (अमरोहा)। आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान के पास मौजूद पुलिस पिकेट को भीतर किसी के होने की आहट महसूस हुई। इसपर थाने से फोर्स बुला ली गई और पुलिस ने छतों पर चढ़कर मोर्चा संभाल लिया। घर में सो रहे दुकानदार को भी बुलवा लिया। शटर खोलकर दुकान में तलाशी भी ली लेकिन वहां किसी की मौजूदगी का कोई सुराग नहीं मिला।
मंगलवार की तड़के लगभग तीन बजे बस्ती में अग्रसेन मार्केट में पुलिस पिकेट मौजूद थी। बताते हैं कि अचानक ही पिकेट को लगा कि दुकान में अथवा आसपास कोई है। इस पर उन्होंने रायफलें तानकर मोर्चा संभाल लिया और टार्च की रोशनी भी आसपास के भवनों पर डाली। संतुष्ट नहीं हुआ तो कस्बा चौकी इंचार्ज एसआई रजनीश कुमार को फोन कर दिया। वह फोर्स लेकर आ गए। इसके बाद पुलिसकर्मी किसी तरह आसपास की दुकानों की छतों पर चढ़ गए और बदमाशों की तलाश में कांबिंग की लेकिन वहां दूर तक कोई नजर नहीं आया। इसके बाद आशंकित पुलिस ने दुकान स्वामी ओमकेशव गर्ग को भी घर से सोते हुए उठाकर बुलवा लिया और दुकान खुलवाकर वहां की तलाशी भी ली। भीतर कोई नहीं मिलने पर पुलिस ने राहत की सांस ली। बता दें कि सोमवार की तड़के साढे़ तीन बजे दुकान में नकब लगाकर घुसा चोर इसी दुकान से 55 हजार की नकदी चोरी कर ले गया था।
बदमाशों की आशंका में नहीं खोला दरवाजा
गजरौला। मंगलवार की तड़के बस्ती में पुलिस दुकानों की छत पर किसी तरह चढ़ तो गई लेकिन उतरने का रास्ता नजर नहीं आया। इस पर पुलिसकर्मियों ने एक घर की छत पर चढ़कर खुद को पुलिस बताते हुए दरवाजा खोलने के लिए आवाजें लाईं। एक महिला ने दरवाजा खोलने से साफ इनकार कर दिया। कहा कि चोर-बदमाश पुलिस की ड्रेस में ही आ रहे हैं। इसलिए जैसे छतों पर चढ़े हो। वैसे ही नीचे उतर जाओ। इसके बाद पुलिसकर्मी बामुश्किल नीचे उतर सके।
... और पढ़ें

गैंगेस्टर के तीन आरोपियों को सात साल कैद

अमरोहा। गैंग बनाकर लूट, चोरी जैसी घटनाओं को अंजाम देने वाले गैंगस्टर के तीन आरोपियों को न्यायालय ने सात साल की सजा सुनाई है। साथ ही तीनों पर डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। तीनों आरोपी जमानत पर बाहर थे। सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
डिडौली कोतवाली क्षेत्र के गांव मूंढ़ा इम्मा निवासी खालिद, वाजिद और जावेद के खिलाफ लूट और चोरी के कई मुकदमे दर्ज थे। सभी गैंग बनाकर घटनाओं को अंजाम देते थे। देहात थाना पुलिस ने तीनों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया था। फिलहाल तीनों आरोपी जमानत पर जेल से बाहर थे। यह मुकदमा विशेष न्यायाधीश (गैंगस्टर) सुरेश चंद की अदालत में विचाराधीन था। मंगलवार को अदालत ने मुकदमे में सुनवाई की। साक्ष्य और सबूतों के आधार पर तीनों को तीनों को दोषी करार दिया और खालिद, जावेद व वाजिद को सात-सात साल की सजा सुनाई। साथ ही तीनों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
... और पढ़ें

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल, 40 करोड़ का लेन-देन प्रभावित

अमरोहा। राष्ट्रीयकृत बैंकों के क्लर्क ग्रेड के कर्मचारियों की हड़ताल से कामकाज प्रभावित रहा। इसके चलते रुपये के लिए ग्राहकों को घंटों इंतजार करना पड़ा। अफसरों ने ग्राहकों के लेन देन को निपटाया। हालांकि उनकी काम की गति कम रही। हड़ताल के चलते 40 करोड़ रुपये का नुकसान बताया जा रहा है।
राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय और ब्याज की दरों में कटौती के विरोध में मंगलवार को बैंकों में हड़ताल रही। जिले के सभी बैंक की शाखाओं के क्लर्क ग्रेड के कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार किया। दरअसल दोनों गुट के कर्मचारी इन बैंकों में काम करते हैं। सिंडिकेट बैंक, पीएनबी, एसबीआई, सेंट्रल बैंक समेत अन्य बैंक शाखाओं में कर्मचारी काम से दूर रहें। सुबह बैंक खुलने के बाद अफसरों ने मोर्चा संभाला। हालांकि ग्राहकों की भीड़ से अफसरों की कोशिश असर नहीं दिखा सकी। कैश के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। आजाद रोड और बाईपास स्थित बैंक की शाखाओं में ग्राहकों की भीड़ दोपहर तक डटी रही। कुछ बैंक शाखाओं में लंच ऑवर स्थगित करना पड़ा। ग्राहकों की सहूलियत के लिए कुछ अफसरों ने कैश काउंटर पर ही लंच किया।
एटीएम में कैश का मिलाजुला असर
अमरोहा। एटीएम में कैश का मिला जुला असर देखने को मिला। आजाद रोड के निजी बैंक के एटीएम में कैश रहा, जबकि राष्ट्रीय बैंक के एटीएम का शटर डाउन रहा। वहीं अतरासी तिराहे के समीप एटीएम में भी कैश उपलब्ध रहे।
बैंक शाखाओं में अफसरों ने काम निपटाया है। ग्राहकों को रुपये दिए गए हैं। हड़ताल से 40 करोड़ का नुकसान हुआ है। - प्रशांत कुमार, एलडीएम
... और पढ़ें

डेंगू के डंक नहीं हो रहा कम, इंतजाम नाकाफी.

अमरोहा। जिले में डेंगू के डंक का दायरा सिमटने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है। जिलेभर में अब तक 16 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 76 डेंगू आशंकित मरीज मिले हैं। डेंगू के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से सेहत महकमे का इंतजाम नाकाफी साबित हो रहा है। विभाग में हड़कंप मचा है। स्वास्थ्य विभाग के सभी दावे फेल हो गए हैं। जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड फुल है।
डेंगू से जिले की जनता कराह रही है। बावजूद इसके अफसर अंजान नजर आ रहे हैं। गांव से लेकर शहर तक सफाई व्यवस्था बेहाल है। मौसमी बीमारियों के पैर पसारने के बाद भी एंटी लार्वा और कीटनाशक का छिड़काव नहीं कराया जा रहा है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। अफसरों की उदासीनता लोगों की जिंदगी लील रहा है। अफसर जिला मुख्यालय पर ही फॉगिंग और एंटी लार्वा छिड़काव की सुध नहीं ले रहे हैं। जिम्मेदार कागजी पेट भरकर सरकार से मिलने वाले पैसे का गबन कर रहे हैं। जिसका नतीजा यह है कि रोजाना लोग बुखार और डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। हर रोज दो से तीन डेंगू आशंकित मरीज जिला अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। मंगलवार को डेंगू के मरीजों की संख्या 16 हो गई है। डेंगू आशंकित मरीजों की संख्या 76 पहुंच गई है। इनकी प्रारंभिक रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव पाई गई है। इनमें से 29 लोगों की जांच मुरादाबाद की लैब भेजी गई है। डेंगू मरीजों से वार्ड फुल हो गए हैं। शहर से लेकर गांव तक चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है। हालांकि विभाग का दावा है कि जनपद के 395 गांव में लार्वासाइडल दवा का छिड़काव कराया जा चुका है जबकि संवेदनशील 104 गांव में लार्वासाइडल कराया जा रहा है।
डॉक्टरों की सलाह
अमरेेहा। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर पड़े हुए साफ पानी में पनपता है। कहीं आपके घर में कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के पानी का बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन, टायर आदि में पानी तो जमा हुआ नहीं हैं। अगर है तो उसे ढक कर रखें। कूलर को खाली कर के सुखा दें। यह मच्छर दिन के समय काटता है। ऐसे कपड़े पहने जो बदन को पूरी तरह ढकें।
डेंगू उपचार के लिए विशेष दवा या वैक्सीन नहीं
अमरोहा। डेंगू के उपचार के लिए कोई खास दवाई या वैक्सीन नहीं है। बुखार उतारने के लिए पेरासिटामोल का ही सिर्फ इस्तेमाल करें। एस्प्रेन, इबुबेफेन दवा का इस्तेमाल अपने आप कतई न करें। इससे पहले डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के हर रोगी को प्लेटलेट्स की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
यह है ग्राम प्रधानों की जिम्मेदारी
अमरोहा। डीएम उमेश मिश्रा ने निर्देशित किया कि समस्त ग्राम प्रधान अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में साफ सफाई व्यवस्था विशेष ध्यान रखें। साथ ही स्थानीय चिकित्सकों के राय लेकर लार्वासाईडल दवा का छिड़काव अवश्य करा दें।
जनपद में अभी तक 16 मरीजों को डेंगू की पुष्टि हुई है जबकि 76 मरीज डेंगू आशंकित हैं। सभी का इलाज चल रहा है। फिलहाल डेंगू के सभी मरीजों की सेहत में सुधार है। शहर और गांव में लगातार लार्वासाइडल दवा का छिड़काव कराया जा रहा है।
- डॉ. रमेश चंद शर्मा, सीएमओ अमरोहा
... और पढ़ें

गंगा मेले में यात्रियों के लिए बनेंगे रैन बसेरे

गजरौला (अमरोहा)। जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगाधाम तिगरी में लगने वाले विशाल मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रैन बसेरे भी बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला पंचायत के एएमए को इसके लिए आवश्यक निर्देश भी दिए हैं।
मंगलवार को डीएम उमेश मिश्र ने बताया कि गंगाधाम तिगरी में तेजी से अस्थाई सड़कें, शौचालय, वाच टावर आदि बनाने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि मेला स्थल पर इस बार भी स्नान पर्व से एक दिन पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रैनबसेरे बनाए जाएंगे। वहां एक साथ हजारों लोग रात बिता सकेंगे। डीएम ने कहा कि गंगा मेला करोड़ों लोगों की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। इसलिए यही प्रयास किए जा रहे हैं कि श्रद्धालुओं को कोई तकलीफ नहीं पहुंचने पाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी को हिदायत भी दी गई है। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता चौधरी ने कहा कि मेले की तैयारियों की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। लापरवाही सामने आने पर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्था होने के कारण जिला पंचायत इस बार भी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराएंगी। वहीं भाजपा नेता भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इस बार सभी कार्य निर्धारित तिथि से काफी दिन पूर्व पूर्ण कर लिए जाएंगे।
... और पढ़ें

दो फैक्ट्री श्रमिकों की मौत, चार घंटे तक नहीं उठाने दिए शव

गजरौला (अमरोहा)। मुरादाबाद की दिशा से आ रही तेज रफ्तार कार ने हाईवे पर कट के आगे मुड़ रही बाइक को टक्कर मार दी। बाइक पर दो भाइयों सहित तीन लोग सवार थे और हेलमेट नहीं लगाए थे। हादसे में दो युवकों की मौत हो गई, तीसरा घायल हो गया। तीनों ड्यूटी पर जा रहे थे। हादसे के बाद सीएचसी पहुंचे मृतकों के परिजनों ने चार घंटे तक शवों को नहीं उठाने दिया। इसे लेकर उनकी पुलिस-प्रशासन के अफसरों से तीखी नोकझोंक भी हुई। जमकर हंगामा भी हुआ। बाद में वे समझाने पर मान गए। सीएचसी में विधायक राजीव तरारा और एसडीएम मांगेराम चौहान भी आए और यहां परिजनों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।
मंगलवार की सुबह लगभग पौने छह बजे यह हृदयविदारक हादसा हाईवे पर दिल्ली की दिशा में यूएस फूड के सामने कट पर हुआ। बछरायूं थाना क्षेत्र के गांव सुजमना निवासी शकील (25), सलमान (24) पुत्रगण रियासत एवं धर्मेंद्र (30) पुत्र फत्तू एएसपी सीलिंग प्रोडक्ट लिमिटेड में ए शिफ्ट में सुबह छह बजे ड्यूटी करने बाइक पर जा रहे थे। तीनों में से किसी ने भी हेलमेट नहीं लगाया हुआ था। बताते हैं कि जैसे ही उनकी बाइक दिल्ली रोड पर दाहिनी साइड में मुड़ी। पीछे से आ रही तेज रफ्तार अर्टिका कार ने टक्कर मार दी। तीनों बाइक से छिटककर नीचे जा गिरे। इनमें शकील और धर्मेंद्र की मौत हो गई। सलमान घायल हो गया। हादसे के बाद तेज रफ्तार कार आगे डिवाइडर से जा टकराई। कार वाले उतरकर फरार हो गए। वहां एकत्र भीड़ ने पुलिस और एंबुलेंस को फोन किया। औद्योगिक चौकी इंचार्ज एसआई सुकर्मपाल राणा सबसे पहले मौके पर पहुंचे। शवों को सीएचसी भिजवा दिया। यहां चार घंटे तक चले हंगामे के बाद परिजन शवों को पोस्टमार्टम को भेजने के लिए राजी हुए। बाद में विधायक राजीव तरारा भी आ पहुंचे और परिजनों को शासन स्तर से यथासंभव मदद कराने का आश्वासन दिया। देर शाम इंस्पेक्टर ने बताया कि परिजनों की तहरीर पर अज्ञात चालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
बार-बार बिगड़े हालात, आग में घी डालते रहे लोग
गजरौला। सड़क हादसे में दो फैक्ट्री श्रमिकों की मौत के बाद परिजनों का गुस्सा स्वाभाविक था। वे बार-बार ठेकेदार कमल को सीएचसी में ही बुलाने की जिद कर रहे थे। उनका कहना था कि तभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया जाएगा। वहां मौजूद तहसीलदार राकेश कुमार, इंस्पेक्टर डीके शर्मा, सीओ मोनिका यादव ने उन्हें काफी समझाया कि बगैर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के उनके परिजनों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। वे मान भी गए लेकिन इसी बीच वहां आए कुछ लोग आग में घी डालने का काम करते रहे।
रो-रोकर बेहोश हुए परिजन, गूंजती रही चीत्कारें
गजरौला। हादसे के बाद सबसे अधिक बुरा हाल धर्मेंद्र की पत्नी राजबाला और बूढ़ी मां दयावती का था। शकील की मां और पत्नी शबनम भी दहाड़ें मार-मारकर रोए जा रही थीं। वहीं शकील के बच्चे अर्श (10), शानू (12) और धर्मेंद्र के बच्चे छह वर्षीय प्राची और आठ वर्षीय प्रिंस के आंसू भी नहीं थम रहे थे। मौके पर मौजूद लोगों का कहना था कि दोनों ही अपने परिवार का सहारा थे। इनकी आर्थिक स्थिति भी सही नहीं है। तहसीलदार राकेश कुमार ने उन्हें समझाया कि वह शासन की कई योजनाओं का लाभ उन्हें दिलवाएंगे।
... और पढ़ें

नौगांवा और अमरोहा से पांच नमूने भरे

अमरोहा। खाद्य विभाग की टीम ने सोमवार को नौगांवा और अमरोहा में छापा मार कार्रवाई की। मिठाई की दुकान और रेस्टारेंट से पांच नमूने भरे। नमूनों को जांच के लिए लेबोरेटरी भेज दिया गया। वहीं कार्रवाई के दौरान नौगांवा सादात में दुकानें बंद हो गईं।
डीएम के आदेश पर अभीहित अधिकारी सुनील कुमार के नेतृत्व में सोमवार को छापा मार कार्रवाई की गई। टीम ने नौगांवा सादात में गालिब ट्रेडर के यहां से टोमेटो कैचप और एचडीएम मसाले का नमूना भरा। टीम को देखकर नौगांवा सादात में बाजार बंद हो गया। अमरोहा में हिंद रेस्टोरेंट पर रिफाइंड पामोलिन आयल का नमूना लिया गया। टीपी नगर चौराहे पर मिठाई के दुकान से खोए का नमूना भरा गया। आजाद रोड ठंडी सड़क स्थित मिठाई की दुकान से खोए का नमूना लिया गया। भरे गए नमूूनों को जांच के लिए लेबोरेटरी भेज दिया गया है। अभीहित अधिकारी सुनील कुमार ने लोगों से दिवाली पर मिठाई खरीदने में सावधानी बरतने की अपील की। कहा कि ज्यादा कलर लगी हुई मिठाई न खरीदें। पैकिंग सामान की मैन्युफैक्चरिंग डेट देख कर ही खरीदें।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree