विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

संत कबीर नगर

रविवार, 22 सितंबर 2019

16 दिन बाद भी पुलिस की गिरफ्त से दूर दुष्कर्म का आरोपी पिता, दहशत में बेटियां

16 दिन बाद गिरफ्त से दूर दुष्कर्म का आरोपी पिता
हैंसर। धनघटा क्षेत्र के एक ग्राम प्रधान पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली उसकी बेटियां और परिवार के लोग आरोपी की गिरफ्तारी ने होने से दहशत में है। पीड़ित बेटियां ने आरोपी से खुद के जान को खतरा बताकर पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई है।
क्षेत्र के एक गांव निवासी सगी बहनों ने ग्राम प्रधान पिता पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाकर दो सितंबर को भाई के साथ थाने पर पहुंच कर केस दर्ज कराई थी। पुलिस दोनों पीड़िता का मेडिकल परीक्षण करा चुकी है। अब केस दर्ज होने के 16 दिन बाद भी आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर है, जिससे पीड़ित बहने खुद को जान को खतरा बता रही है। दोनों बहनें व भाई कई बार पुलिस से आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर गुहार लगा चुके हैं।
पुलिस पर कार्रवाई नही करने का आरोप
पीड़ित सगी बहनों ने बताया कि पुलिस इस मामले को गंभीरता से नही ले रही है। जिसके कारण आरोपी आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर है। इसके चलते उन्हें जान का खतरा सता रहा है। एसओ रणधीर मिश्र ने बताया कि आरोपी की तलाश की जा रही है। जल्द उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

जान जोखिम में डाल स्कूल जाने को मजबूर नौनिहाल

जान जोखिम में डाल स्कूल जाने को मजबूर नौनिहाल
बेलहर। ग्राम पंचायत गंगौरा के प्राथमिक विद्यालय की हालत बदतर है। सबसे बड़ी बात यह है कि पोखरे के किनारे स्थित विद्यालय की चहारदीवारी टूटी हुई है। इसके बावजूद बच्चे अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल जाते हैं। वहीं, बारिश होने पर स्कूल की छत से पानी टपकने लगता है। अभिभावकों ने स्कूल की व्यवस्था ठीक नही होने पर बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की चेतावनी दी है।
अभिभावक बाबू राम, रामसुरेश, चंद्रिका, गुलाब, ओम प्रकाश, त्रिवेणी, सुरेश आदि ने बताया कि गांव में प्राथमिक स्कूल है, जिसका रास्ता पोखरे के किनारे से होकर गुजरता है। इसके चलते अभिभावकों को चिंता बनी रहती है। रास्ते के निर्माण के लिए कई बार जिम्मेदारों से सिफारिश की गई, लेकिन किसी ने ध्यान नही दिया। अब अभिभावकों का कहना है कि इस प्राथमिक विद्यालय में बच्चे को भेजना बंद कर देंगे। विद्यालय में पढ़ने वाले रवि, आदित्य, लव कुश, सुजीत ,रामकेश ,जितेंद्र ,अनुज, निशा, काजल ने बताया कि बरसात के दिनों में पोखरे के किनारे से डरते-डरते आते-जाते हैं। प्रधानाध्यापक रामबचन ने बताया कि विद्यालय भवन, चहारदीवारी समेत अन्य समस्याओं से विभागीय अफसरों को अवगत करा दिया गया है। ग्राम प्रधान दिवाकर उपाध्याय ने बताया की ब्लॉक के अधिकारियों को कई बार लिखित में शिकायत दी गई है। ग्राम पंचायत अधिकारी अभिनव रवि वत्स ने बताया की विद्यालय के रास्ता के लिए प्रस्ताव जिले में भेज दिया गया है। निर्देश मिलते ही ग्राम पंचायत से स्कूल का रास्ता बनवाया दिया जाएगा।
... और पढ़ें

घाट की सफाई पर भिड़े दो पक्ष, नौ लहूनुहान

घाट की सफाई पर दो पक्ष भिड़े, नौ लहूलुहान
धनघटा। महुली क्षेत्र के मुखलिसुपर स्थित केवटिया पुरवे के पास कुआनों नदी के किनारे बने स्नानघाट की सफाई कार्य के दौरान दो पक्षों में भिंड़त हो गई। जिसमें दोनों पक्षों से नौ से अधिक लोग घायल हो गए। इसी मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर प्रधान की अगुआई में सैकड़ों ग्रामीणों ने बुधवार की शाम को मुखलिसपुर चौकी पर पहुंच कर हंगामा शुरू कर दिया। बाद में पुलिस ने सड़क पर लाठी फटकार कर भीड़ को खदेड़ा।
क्षेत्र के मुखलिसपुर के केवटहिया पुरवा के पास कुआनों नदी के किनारे बने स्नान घाट को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग की मरम्मत बुधवार को ग्राम प्रधान के जरिए कराया जा रहा था। प्रधान राम सजीवन कसौधन का आरोप है कि कार्य शुरू होने पर अवैध कब्जा जमाए कुछ लोग मौके पर पहुंच गए और मजदूरों के साथ दुर्व्यवहार करते हुए काम को रुकवा दिया, जिसकी सूचना स्थानीय पुलिस के अलावा तहसील प्रशासन को दी गई। जब कार्य फिर शुरू करने के लिए मजदूर पहुंचे तो अवैध कब्जा जमाए दबंगों ने लाठी डंडा से हमला कर दिया, जिसमें छह से अधिक महिलाएं घायल हो र्गइं। अवैध कब्जा हटाने तथा दबंगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों के साथ प्रधान पुलिस चौकी पहुंच गए। चौकी के घेराव की सूचना पर आनन-फानन में एसओ भी पुलिस बल के साथ पहुंच गए। काफी देर तक मान मनौव्वल के बाद जब ग्रामीण नही माने तो सड़क पर लाठी भांजकर पुलिस ने लोगों को खदेड़ा। जबकि दूसरे पक्ष के महेंद्र प्रताप यादव और हेमंत यादव का आरोप है कि वह अपनी जमीन में निर्माण कार्य होने की जानकारी पर देखने गए थे, जहां पर कुछ लोग मारपीट पर आमादा हो गए। वहीं, प्रधान ने बताया कि सफाई कार्य करने के दौरान आरोपियों के हमले में केसरा देवी, लक्ष्मीना, अंजनी, अनीता, मनोहरा देवी लहूलुहान हो गईं। इन्हें सीएचसी नाथगर भेजा गया है। दूसरे पक्ष के हेमंत यादव, महेंद्र प्रताप यादव व रोजगार सेवक सरिता यादव भी घायल बताई जा रही हैं। जिसमें से हेमंत यादव को सीएचसी नाथनगर से रेफर होने की बात बताई जा रही है। एसओ प्रदीप सिंह ने बताया कि मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

आत्मनिर्भर होंगी महिलाएं तो देश का होगा विकास

फोटो के साथ
आत्मनिर्भर होंगी महिलाएं तो देश का होगा विकास
- अमर उजाला फाउंडेशन के अपराजिता अभियान के तहत महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित
अमर उजाला ब्यूरो
सेमरियावां/ संतकबीरनगर। अमर उजाला फाउंडेशन की अपराजिता मुहिम के तहत शनिवार को सेमरियावां ब्लॉक सभागार में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के गुर बताए गए। साथ ही महिलाओं को कुपोषण से बचने और स्वस्थ रहने की जानकारी दी गई।
मुख्य अतिथि डीआरडीए के परियोजना निदेशक प्रमोद यादव ने कहा कि महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तभी देश व समाज का संपूर्ण विकास होगा। सरकार की मंशा है कि महिलाओं को संगठित कर स्वयं सहायता समूहों के जरिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए। उन्होंने राजस्थान के बाड़मेर के स्वयं सहायता समूह की महिला रुमा का हवाला देते हुए कहा कि उसकी कसीदाकारी आज की आज पूरे विश्व में मांग है। उन्होंने कहा कि सेमरियावां ब्लॉक के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं चावल, आटा व अन्य खाद्यान्यों की पैकेजिंग, पापड़ बनाने और बकरी पालन आदि का काम कर सकती हैं। आरके चतुर्वेदी ने कहा कि जहां महिलाओं का सम्मान होता है, वहां देवताओं का वास होता है।
जिला पोषण विशेषज्ञ अजीत सिंह ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कुपोषण से बचाव के बारे में जानकारी दी। कहा कि मां के गर्भ धारण करने से लेकर बच्चे के दो वर्ष की उम्र तक का समय पोषण के लिए महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा महिला सशक्तिकरण के लिए जरूरी है कि प्रत्येक महिला अपने और परिवार के स्वास्थ्य व पोषण के प्रति जागरूक रहे। ब्लॉक पोषण सखी शशि प्रभा मिश्र ने भी महिलाओं को संबोधित किया। इस दौरान एडीओ पंचायत शशि भूषण पांडेय, एडीओ आईएसबी संतराम चौधरी, एपीओ सूर्य प्रकाश चौधरी, ग्राम पंचायत सचिव रजनी सिंह, राम प्यारे, अश्वनी सिंह, अश्वनी गौतम, अनिल चौधरी आदि मौजूद रहे।
------
अहम जानकारी मिली
- ब्लॉक पोषण सखी सेमरियावां शशि प्रभा मिश्रा ने कहा कि कार्यक्रम में अहम जानकारी मिली। आज महिलाएं हर क्षेत्र में मुकाम हासिल कर रही हैं।
-
----------
आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिली
- सालेहपुर की जानकी देवी ने कहा कि कार्यक्रम में आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिली। अब हम पूरे मनोयोग से अपने उत्पाद को बेहतर बनाएंगे।
---
नाम कमा रही हैं महिलाएं
- उंचहरा कलां की विद्यावती देवी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मेहनत और लगन के बलबूते देश-विदेश में नाम भी कमा रही हैं। हम सब भी ऐसा कर सकते हैं।
----
होने चाहिए ऐसे कार्यक्रम
- सालेहपुर की जफरुन्निसा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर आधारित कार्यक्रम में काफी कुछ सीखने को मिला। ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर होने चाहिए।
... और पढ़ें
सेमरियावां ब्लॉक सभागार में अमर उजाला अपराजिता के तहत नारी शसक्तीकरण गोष्ठी में शपथ दिलाते पीडी सेमरियावां ब्लॉक सभागार में अमर उजाला अपराजिता के तहत नारी शसक्तीकरण गोष्ठी में शपथ दिलाते पीडी

पांच माह बाद हत्यारोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार

पांच माह बाद हत्यारोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार
- जमीन की दलाली के मामले में पड़ोसी के हत्या का है आरोप
अमर उजाला ब्यूरो
धनघटा। महुली पुलिस ने पांच माह बाद शनिवार को हत्या के आरोप में पिता-पुत्र को शनिचरा बाबू तिराहे से गिरफ्तार किया। दोनों आरोपी अपने पड़ोसी की हत्या के मामले में फरार चल रहे थे। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया।
महुली क्षेत्र के ग्राम गजाधरपुर के पोखरवा निवासी कृष्ण बिहारी उर्फ हुन्नर पुत्र लुटावन मुंडेरवा थाना क्षेत्र के ग्राम बेहिल में नेवासे पर रहते थे। जबकि उनके परिवार के कुछ सदस्य गजाधरपुर में भी रहते थे। 15 मई 2019 की शाम चार बजे कृष्ण बिहारी बेहिल से गजाधरपुर के लिए निकले थे। जब वह अगले दिन तक गजाधरपुर नही पहुंचे तो परिजनों ने उनकी तलाश शुरू की। 18 मई को कृष्ण बिहारी का शव गांव के दक्षिण कुआनो नदी के किनारे से बरामद हुआ था। मृतक के पुत्र गोपाल ने गांव के ही रामभरत पुत्र स्वर्गीय रामकरन और विशाल कुमार उर्फ दीपक पुत्र रामभरत के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया था। एसओ प्रदीप कुमार सिंह और शनिचरा बाबू चौकी प्रभारी सदरुल आलमीन ने शनिचरा बाबू तिराहे के पास से आरोपी बाप-बेटे को गिरफ्तार किया। एसओ प्रदीप सिंह ने बताया कि वर्ष 2016 में मृतक कृष्ण बिहारी ने अपनी जमीन नगुआ गांव निवासी कौशिल्या पत्नी भागीरथी को तीन लाख 75 हजार रुपये में बेचा था। जमीन की सौदेबाजी में रामभरत ने 75 हजार रुपये की दलाली ले लिया था। जमीन बेचने के बाद विक्रेता कृष्ण बिहारी को मात्र एक लाख 25 हजार रुपये ही मिले थे। बाकी रुपये राम भरत ने नहीं दिया। कृष्ण बिहारी के बार-बार मांगने से परेशान होकर आरोपी रामभरत ने बेटे विशाल के साथ मिलकर कृष्ण बिहारी की हत्या करके शव कुआनो नदी में छिपाने का प्रयास किया था। पूछताछ में आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल किया। पकड़े गए आरोपी बाप-बेटे को जेल भेज दिया गया।
... और पढ़ें

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की पुष्टि, दर्ज होगा मुकदमा

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की पुष्टि, दर्ज होगा मुकदमा
- बेलहर ब्लॉक के पजराभिरी, अमरडोभा व कुल्हड़िया गांव में मंडलीय उपनिदेशक ने की थी जांच
- डीपीआरओ ने बीडीओ को पत्र लिखकर प्रधानों व सचिवों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को कहा
संवाद न्यूज एजेंसी
संतकबीरनगर। मंडलीय उपनिदेशक पंचायत महेंद्र दूबे के 17 सितंबर को किए गए निरीक्षण में बेलहर ब्लॉक के ग्राम पंचायत पजराभिरी, अमरडोभा एवं कुल्हड़िया गांव में शौचालयों के निर्माण में गड़बड़ी की पुष्टि हुई है। अब इन ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सचिवों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए कहा गया है।
मंडलीय उप निदेशक के निरीक्षण में जो तथ्य प्रकाश में आया, उनके मुताबिक ग्राम पंचायत पजराभिरी के सचिव सौरभ चौधरी ने अवगत कराया कि ग्राम पंचायत में 123 लक्ष्य के सापेक्ष 104 शौचालयों की धनराशि प्राप्त हुई है। आवंटन के सापेक्ष मात्र दस शौचालय पूर्ण पाए गए, शेष 94 शौचालयों की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई है। लेकिन निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ था। सभी शौचालयों की जीयो टैग करा दिया गया। निरीक्षण में 50 शौचालय ही धरातल पर पाए गए। इस गड़बड़ी के लिए प्रधान पुनिता देवी, ग्राम पंचायत सचिव एवं खंड प्रेरक दोषी पाए गए। इसी प्रकार अमरडोभा में लक्ष्य 117 के सापेक्ष 20 शौचालय पूर्ण, 49 शौचालय निर्माणाधीन पाए गए। 35 शौचालय अभी शुरू नहीं हुए हैं। बेस लाइन सर्वे का लक्ष्य 172 के सापेक्ष सभी शौचालयों का जीयो टैग करा दिया गया है, लेकिन निरीक्षण के समय 150 शौचालय ही धरातल पर पाए गए। इस गड़बड़ी के लिए ग्राम प्रधान आल्हा, सचिव व खंड प्रेरक दोषी पाए गए। कुल्हड़िया में लक्ष्य 159 के सापेक्ष 118 शौचालय पूर्ण मिले। शेष का निर्माण शुरू नहीं हुआ है। बेस लाइन सर्वे का लक्ष्य 230 के सापेक्ष सभी शौचालयों का जियो टैग करा दिया गया है। निरीक्षण के समय 65 शौचालय ही धरातल पर पाए गए जो अपूर्ण व अधूरे है। जो शौचालय पूर्ण पाए गए उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं पाई गई। इसके लिए प्रधान समीउल्लाह, पूर्व पंचायत सचिव तथा खंड प्रेरक दोषी पाए गए। इस मामले में डीपीआरओ आलोक प्रियदर्शी ने संबंधित ग्राम प्रधानों, सचिवों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए इसकी सूचना उपलब्ध कराने के लिए बीडीओ को पत्र लिखा है।
... और पढ़ें

सीडीओ ने निरीक्षण किया

हॉस्टल की खिड़की का टूटा शीशा देख सीडीओ ने जताई नाराजगी
- कस्तूरबा गांधी विद्यालय कालीजगदीशपुर का किया निरीक्षण
संवाद न्यूज एजेंसी
धनघटा। सीडीओ बब्बन उपाध्याय ने शनिवार को नाथनगर क्षेत्र के कालीजगदीशपुर में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। छात्रावास की खिड़की का शीशा टूटा देख नाराजगी जाहिर की। इस दौरान उन्होंने अध्यनरत छात्राओं से जोड़-घटाना, गुणा संबंधी सवाल पूछा। सही उत्तर बताकर छात्राएं पुरस्कृत भी हुई।
सीडीओ के निरीक्षण में विद्यालय पर पंजीकृत 100 छात्राओं में 91 छात्राएं मौके पर मौजूद मिली। सीडीओ ने कक्षाओं में पहुंचकर छात्राओं के बौद्धिक क्षमता परखने के लिए उन्हें जोड़, घटाना, गुणा भाग समेत अन्य सवालों को पूछा। छात्राओं द्वारा सही जवाब मिलने पर उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए 1100 रुपये से पुरस्कृत भी किया। उसके बाद वह हॉस्टल रूम में दाखिल हुए। इस दौरान खिड़कियों में लगे शीशा क्षतिग्रस्त देख उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द मरम्मत कराने का निर्देश दिया। वार्डेन आकस्मिक अवकाश पर रही। सफाई सफाई चाक चौबंद मिला। उन्होंने परिषदीय विद्यालय से भी अच्छी शिक्षण कार्य होने की बात कही। इस दौरान बीडीओ नाथनगर जौव्वाद हुसेन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार की मौत

नाथनगर ब्लाक के कस्तूरबा गांधी विद्यालय कालीजगदीशपुर में अभिलेख चेक करते सीडीओ।
मगहर। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित रैना पेपर मिल मगहर के पास शुक्रवार की रात साढ़े सात बजे ट्रक की चपेट में आने से एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई। घटना के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। बाद में आस-पास के लोग और राहगीर मौके पर जुट गए। बाद में सूचना पर मगहर चौकी की पुलिस के अलावा प्रभारी कोतवाल भी मौके पर पहुंच गए। प्रभारी कोतवाल सुभाष मौर्या ने बताया कि अज्ञात ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई। युवक की उम्र करीब 22 वर्ष आंकी गई। बाइक के नंबर से युवक गोरखपुर के चिलुआताल क्षेत्र का निवासी होना बताया जा रहा है। वैसे अभी तक शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। शव को कब्जे में लेकर पहचान कराए जाने की कोशिश की जा रही है। क्षतिग्रस्त बाइक भी कब्जे में ले ली गई है।
शोभित कुमार पांडेय
... और पढ़ें

अभियान पर अभियान, फिर भी 49 हजार से ज्यादा घर को शौचालय का इंतजार

अभियान पर अभियान, फिर भी 49 हजार परिवार को शौचालय का इंतजार
संतकबीरनगर। जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए प्रशासन ऐड़ी चोटी का जोर लगाए हुए हैं। इसके लिए दो बार अभियान भी चलाए गए लेकिन अफसोस की बात है कि हर बार जिले में शौचालय से वंचित हजारों लाभार्थी मिल जा रहे हैं। अब भी जिले में 49400 परिवार ऐसे हैं जिनकेे पास शौचालय की सुविधा नहीं है। डीपीआरओ की ओर से ऐसे वंचित परिवारों को शौचालय योजना का लाभ देने के लिए लिए 60 करोड़ रुपये की मांग शासन से की गई है।
वर्ष 2012 में बेसलाइन सर्वे में पता चला था कि 2.33 लाख परिवार बिना शौचालय के गुजर बसर कर रहे हैं। नवंबर 2018 तक इन सभी परिवारों को शौचालय मुहैया कराई गई। दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 तक छूटे हुए परिवारों की पहचान करने के लिए लेफ्ट आउट बेनिफिसरी अभियान की शुरुआत की गई। इस दौरान 67,359 परिवारों को शौचालय योजना का लाभ दिया गया। 15 अगस्त 2019 से 15 सितंबर तक एक बार फिर टोटल सैनिरेशन कॅवरेज नाम से अभियान चलाया गया है। इस दौरान 49,400 ऐसे परिवार मिले हैं जिन्हें शौचालय की सुविधा नहीं मिली है। ऐसे पात्र परिवारों का विभाग की ओर से आधार कार्ड और डिटेल पोर्टल पर अपलोड करा दिया गया है। बजट नहीं होने की वजह से पात्रों को शौचालय योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वैसे 3.33 लाख परिवार जिले में है। वर्ष 2012 से पूर्व ही एक लाख परिवारों के पास शौचालय था। उसके बाद स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत पात्रों को शौचालय योजना का लाभ दिया गया।
डीपीआरओ आलोक कुमार प्रियदर्शी बताते है कि टीएससी अभियान में 49400 परिवार ऐसे तलाश गए है, जिनके पास अब भी शौचालय नहीं है। हर लाभार्थियों को शौचालय निर्माण मद में 12 हजार रुपये की धनराशि योजना के तहत दिए जाने का नियम है। वंचित पात्रों को योजना का लाभ दिए जाने के लिए अभी 60 करोड़ की धन राशि की जरूरत है। इसलिए अब बजट मिलने के बाद ही ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा।
... और पढ़ें

अब वृद्धों को सुरक्षा व सहारा देगी पुलिस

अब बुजुर्गों को सुरक्षा व सहारा देगी पुलिस
संतकबीरनगर। सूबे की सरकार ने निराश्रित बुजुर्गों की खोज खबर लेने की पहल की है। ऐसे बुजुर्गों की तलाश के लिए हर थाने में सूची तैयार कराई जाएगी। ताकि इनकी सुरक्षा का ख्याल भी रखा जा सके। लेखपाल और ग्राम विकास अधिकारियों के कंधों पर इनकी समस्याएं सुलझाने की जिम्मेदारी होगी। योगी सरकार ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन जारी करेगी। ताकि इनके समस्याओं का निराकरण किया जा सके। इसके लिए निदेशक समाज कल्याण बाल कृष्ण त्रिपाठी की ओर से प्रदेश के डीएम और एसपी को पत्र लिखा गया है।
दरअसल, प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए यूपी में वरिष्ठ नागरिक नीति को लागू किया गया है। इसके अनुसार ऐसे नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस को दी गई है। जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि हर थाने को वरिष्ठ नागरिकों की सूची और उनके टेलीफोन नंबर उलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। बीट कांस्टेबल व्यक्तिगत रूप से ऐसे नागरिकों से मिलेंगे और रात्रि गश्त के दौरान उनकी जानमाल की सुरक्षा का ध्यान रखेंगे। बड़े नगरों, कस्बों, एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिक सुरक्षा संगठनों के माध्यम से मोहल्ला, एवं कॉलोनीवार वरिष्ठ नागरिकों का विवरण रखने, समय-समय पर उनके साथ मीटिंग करने एवं आवश्यक सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही वृद्घ स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अल्प बचत करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। रिवर्स मार्टगेज जैसी योजनाएं विकसित की जाएगी। ताकि उन्हें आर्थिक संकटों से बचाया जा सके।
समितियों का गठन करने पर जोर
हर क्षेत्र में वरिष्ठ नागरिक समितियों का गठन कर जिला, मंडल एवं प्रदेश स्तर पर इनकी समस्याओं का समितियों के माध्यम से निपटाने की व्यवस्था बनाई जाएगी। स्कूल कॉलेजों में प्रति वर्ष एक अक्टूबर को दादा-दादी एवं नाना- नानी दिवस मनाया जाएगा।
मनोरंजन के साधन कराएं जाएंगे उपलब्ध
वृद्घजनों के मनोरंजन के लिए बहुउ्देश्यीय नागरिक सेवा केंद्र, डे केयर सेंटर, बहुउद्देश्यीय मनोरंजन केंद्र एवं अल्पकालिक निवास केंद्रों की व्यवस्था स्थानीय निकायों के जरिए करने की योजना बनाई ता रही है। साथ ही योग व शारीरिक व्यायाम की व्यवस्था, इंडोर, आउटडोर खेलों की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। डीएम रवीश गुप्त ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में जरूरी कदम उठाए जाएंगे। एसपी ब्रजेश सिंह ने बताया कि बीट कांस्टेबल की मदद से निराश्रित वृद्घजनों का विवरण तैयार कराया जाएगा। पुलिस अपने दायित्व का निर्वहन ठीक से करेंगी। इसके लिए मातहतों को जरूरी निर्देश दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

‘सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी, दुकानों में लगवाएं सीसीटीवी’

‘सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी, दुकानों में लगवाएं सीसीटीवी’
संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल एवं अखिल भारतीय व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को एसपी ब्रजेश सिंह ने कार्यालय में बैठक की, जिसमें व्यापारियों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। साथ ही दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की सलाह दी।
जिले में व्यापारियों के साथ लगातार बढ़ रही घटनाओं से नाराज व्यापारी नेता शुक्रवार को एसपी से मिलकर आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने की मांग की। एसपी ब्रजेश सिंह ने कहा कि पुलिस व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर चौकस है। व्यापारी अपनी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे जरूर लगवाएं। ताकि वारदात होने पर पुलिस को जांच में परेशानी न हो। एसपी ने कहा कि डायल 100 व पुलिस की गाड़ियां महत्वपूर्ण स्थानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आसपास 24 घंटे रहती हैं। कोई आशंका हो तो अविलंब पुलिस को सूचना दें। ताकि जिससे समय रहते कार्रवाई की जा सके। व्यापारियों ने शहर में जाम की शिकायत की तो एसपी ने यातायात उप निरीक्षक को कार्रवाई का निर्देश दिया। एसपी ने कहा कि किसी को कोई समस्या है तो वह उनसे कभी भी मिल सकता है। कोई भी सूचना हो तो तत्काल पुलिस को दें। इस दौरान एएसपी असित श्रीवास्तव, सीओ एके पांडेय, सीओ सिटी रमेश कुमार, व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष बनार्जीलाल अग्रहरी, जिलाध्यक्ष पुष्कर चौधरी, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष श्रवण अग्रहरी, प्रदेश उपाध्यक्ष अमित जैन, महमूद खान, अजय वर्मा, गोलू वर्मा, अरविंद, रामनरेश गुप्त्र, पेशकार अहमद, नंदलाल मद्घेशिया, एलआईयू निरीक्षक त्रिलोचन त्रिपाठी, यातायात उप निरीक्षक प्रदीप सिंह समेत अन्य मौजूद रहे।
एसपी ने पुलिस लाइन का किया निरीक्षण
फोटो
संवाद न्यूज एजेंसी
संतकबीरनगर। एसपी ने शुक्रवार को पुलिस लाइन का निरीक्षण कर परिसर में बेहतर साफ सफाई का निर्देश दिया।
इस दौरान उन्होंने क्वार्टर गार्द, शस्त्रागार, जीडी कार्यालय, कैश कार्यालय, स्टोर रुम, परिवहन शाखा, भोजनालय में भोजन की गुणवत्ता आदि का निरीक्षण किया। खामियां मिलने पर दूर करने का निर्देश आरआई को दिया। इसके बाद डायल 100 के वाहनों को चेक किया। उन्होंने कहा कि हर वाहन में फर्स्ट एड एवं मेडिकल बाक्स जरूर रखें। वाहनों पर तैनात कमी अपने कर्तवयो के प्रति सजग रहे। आम लोगों से बेहतर संवाद स्थापित करे। इससे पूर्व एसपी ने परेड की सलामी ली। इस दौरान सीओ लाइन रमेश कुमार, प्रतिसार निरीक्षक पंकज त्रिपाठी समेत अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

करंट से झुलसकर रिटायर्ड लाइनमैन की मौत

करंट से झुलसकर रिटायर्ड लाइनमैन की मौत
हैंसर। क्षेत्र के सेमरडाडी गांव में अपने घर पर स्विच बोर्ड की गड़बड़ी ठीक करने के दौरान शुक्रवार को एक रिटायर्ड लाइनमैन की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। हादसे के बाद घर पर कोहराम मच गया। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। पीड़ित परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था।
सेमरडाडी गांव निवासी बृजलाल ( 65) पुत्र कुशहर विद्युत निगम में लाइनमैन के पद पर नौकरी करते थे। रिटायर्ड होने के बाद वह घर पर ही परिवार के साथ रह रहे थे। वह शुक्रवार को अपने घर में स्विच बोर्ड की गड़बडी ठीक कर रहे थे। तभी करंट की चपेट में आकर बृजलाल झुलस गए। घटना के बाद परिजन उन्हें सीएचसी मलौली ले गए, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनके दो बेटे नौकरी करते है। जबकि छोटा बेटा राजू घर पर है। वृद्ध की मौत से परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। गांव के लोगों का कहना है कि बृजलाल मिलनसार थे।
... और पढ़ें

‘योजनाओं से दलालों को रखें दूर, भष्टचार को करें शुन्य’

‘योजनाओं से दलालों को रखें दूर, भ्रष्टाचार को करें शून्य’
संतकबीरनगर। जनपद के प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर हर विभागों की की ओर से संचालित होने वाली योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान वह कभी सख्त तो कभी नरम नजर आए। बार-बार सीएम के निर्देशों का हवाला देकर यहीं बताते नजर आए कि इन योजनाओं में करप्शन शून्य होने चाहिए। सात साल से विधायक होने और फिर मंत्री बनने पर भी वेतन नहीं लेने और खेतीबाड़ी से खुद का पेट पालने का जिक्र भी किया। उनका कहना था कि ऊपर अब पैसा नहीं पहुंचाना है। ऐसे में अधिकारी ईमानदारी से काम करें, ताकि सूबे की सरकार की मंशा पूर्ण हो सकें।
पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि सीएम की सोच है कि ग्रामीण बेरोजगार निराश्रित पशुओं की सेवा कर योजनाओं का लाभ उठाएं। ऐसे लोग अधिकतम चार निश्रारित पशु पाल सकते है और इसके एवज में उन्हें 3600 रुपये मासिक पारिश्रमिक मिलेगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होनी चहिए।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर टीपी मिश्रा से उन्होंने अब तक ऐसे आवेदनों की संख्या पता की जो 39 थी। नगर पालिका खलीलाबाद की ईओ बीना सिंह को प्रभारी मंत्री ने रजिस्ट्री कार्यालय में अवस्थापना मद में फंड आने की जानकारी दी। साथ ही रजिस्ट्री कार्यालय में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने की हिदायत दी। डीआरडीए के परियोजना निर्देशक प्रमोद यादव ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना की जानकारी दी। एक जिला एक उत्पाद में बखिरा बर्तन उद्योग के मामले में प्रभारी मंत्री ने उत्पादन के साथ बाजार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत जताई। सुझाव दिया कि होटल और टेंट हाउसों पर अब फूल के बर्तन का चलन शुरू हुआ है। ऐसे में होटल और टेंट हाउस मालिकों से संपर्क करके फूल के बर्तन की खपत बढ़ाने पर ध्यान दें। अधूरे आंगनबाड़ी केद्रों की जानकारी ली।
कुपोषित बच्चों को गोद लेने की दी नसीहत
डीपीओ से कुपोषित बच्चों को लेकर सवाल किया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि वह भी एक कुपोषित बच्चे को गोद लेंगे। डीएम समेत सभी
जिला स्तरीय अधिकारी एक-एक अतिकुपोषित बच्चे को गोद लेकर इसे कलंक को देश से मिटाने के लिए आगे आएं। बाद में डीआईओएस और बीएसए से कहा बीएड और बीटीसी का कोर्स दो वर्षीय हो गया है। बीएड और बीटीसी के प्रशिक्षुओं को साल में चार महीने स्कूलों में टीचिंग करना है। जबकि सीएम की सोच है कि बीएड और बीटीसी के प्रशिक्षुओं को दो साल में आठ महीने ऐसे सरकारी स्कूलों में अध्यापन कार्य के लिए लगाएं, जहां शिक्षकों की संख्या कम हो। इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। मुख्यमंत्री विवाह योजना, विधवा,वृद्घा, दिव्यांग पेंशन योजना की हकीकत जानी। कैंप लगाकर आन लाइन आवेदन की नि:शुल्क सुविधा मुहैया करा कर छूटे पात्रों को योजना का लाभ दिलाने पर जोर दिया। भाजपा के जिलाध्यक्ष सेतबान राय ने कोटेदार की शिकायत की तो प्रभारी मंत्री ने डीएसओ से कोटेदारी छोड़ देने वालों के प्रार्थना पत्र की जानकारी मांगी तो जिलापूर्ति अधिकारी ने बताया कि पिछले महीने तक सिर्फ चार कोटेदारों ने ऐसा कदम उठाया है। प्रभारी मंत्री ने जल निगम और पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान इंडिया मार्क हैंडपंप की स्थित जानी। इस दौरान सांसद प्रवीण निषाद, डीएम रवीश गुप्ता, एसपी ब्रजेश सिंह, एडीएम रणविजय सिंह,सीडीओ बब्बन उपाध्याय, एएसपी असित श्रीवास्तव, पीडी प्रमोद यादव, अपर सीएमओ डॉक्टर मोहन झां, हिमांशु, आनंद त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।
इंसेट
सब रजिस्ट्रार की भूमिका मिली तो जाएंगे जेल: प्रभारी मंत्री
संतकबीरनगर। प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल जिस दौरान समीक्षा बैठक कर रहे थे,उसी दौरान नेदुला के निवासी रामप्यारे आदि प्रार्थना पत्र लेकर पहुंच गए। पीड़ितों ने बताया कि कुछ लोगों ने तीन धुर जमीन का सौदा किया और फिर फर्जीवाड़ा कर धोखे से तीन बीघा जमीन रजिस्ट्री करा लिया। प्रभारी मंत्री ने डीएम से जानकारी हासिल की। डीएम ने केस दर्ज होने और विवेचना होने की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस प्रकरण में यदि सब रजिस्ट्रार की भूमिका मिली तो उन्हें जेल भेजा जाएगा।
................................
विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
संवाद न्यूज एजेंसी
संतकबीरनगर। रविंद्र जायसवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर में विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का उद्धाटन किया। इसके बाद उन्होंने स्टालों पर पहुंचकर अवलोकन किया।
परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास रहा दौर
संतकबीरनगर। प्रभारी मंत्री ने जिले में 134 करोड की परियोजनाओ का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 105 करोड की 33 सड़कों एवं 13 भवनों का लोकार्पण किया। जबकि 29 करोड़ की 12 सड़कें और पांच भवनों का शिलान्यास किया।
..................................
भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया प्रभारी मंत्री का स्वागत
फोटो सहित
संवाद न्यूज एजेंसी
संतकबीरनगर।रविंद्र जायसवाल के आगमन पर बृहस्पतिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जगह-जगह स्वागत किया।
सरैया बाईपास पर खलीलाबाद नगर पालिका परिषद के चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा की अगुवाई में स्वागत किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने नगरपालिका क्षेत्र के संपूर्ण विकास का आश्वासन दिया। इस दौरान जिलाध्यक्ष सेतवान राय, पूर्व जिलाध्यक्ष रामललित चौधरी,पूर्व जिलाध्यक्ष वेदप्रकाश सिंह, नगर अध्यक्ष पीयूष सिंह, अश्वनी चौरसिया, एसपी चौधरी,रविंद्र यादव, दुर्विजय यादव आदि लोग मौजूद रहे।
.............................................
सुनी कार्यकर्ताओं की समस्याएं
संतकबीरनगर। जायसवाल ने डाक बंगला खलीलाबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर समस्याएं सुनीं। इस दौरान सांसद प्रवीन कुमार निषाद, विधायक खलीलाबाद दिग्विजय नारायन उर्फ जय चौबे, विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल, जिलाध्यक्ष सेतवान राय, पूर्व जिलाध्यक्ष राम ललित चौधरी, राकेश मिश्रा, अम्वरीष राय, दयाराम, आनंद त्रिपाठी, धनंजय पांडेय, दीपू सिंह, अत्रिमुनि राय, सचिन राय, राघवेंद्र तिवारी, राम पुरूषोत्तम गुप्ता, डब्लू सिंह, गजेंद्र पांडेय, चेयरमैन श्यामसुंदर वर्मा, सुनीता अग्रहरी, घनश्याम दास बिड़ला आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
..........................................
कबीर की समाधि पर टेका मत्था, मजार पर चढ़ाई चादर
-कार्यदायी संस्थाओं से निर्माण कार्यों की ली जानकारी
-समय से कार्य पूर्ण कराने के दिए निर्देश
संवाद न्यूज एजेंसी
मगहर। प्रभारी मंत्री ने बृहस्पतिवार को संतकबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर पहुंचकर उनकी समाधि पर मत्था टेका और मजार पर चादर चढ़ाई। इसके बाद कार्यदाई संस्थाओं से निर्वाण स्थली पर हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। निर्देश दिया कि निर्माण कार्य को समय से पूरा कराएं।
प्रभारी मंत्री ने निर्वाण स्थली के विकास के लिए 20 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही वापकोस कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर संतोष राणा से कार्य की प्रगति की रिपोर्ट मांगी। समय से काम पूरा नहीं होने पर फटकार लगाई। इसके बाद यूपीपीसीएल के कार्य में देरी के जवाब में प्रभारी चंद्रजीत यादव ने बताया कि समाधि परिसर में बनी बाउंड्रीवाल का कार्य अभी अधूरा है।जिसके कार्य में पुरातत्व की अनुमति देने में देरी बाधा बन रही है। इस दौरान सांसद प्रवीण निषाद,विधायक सदर दिग्विजय नरायन उर्फ जय चौबे,विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल, भाजपा जिलाध्यक्ष सेतभान राय,चेयरमैन संगीता वर्मा, महंत विचारदास, डीएम रवीश कुमार गुप्त, एसपी ब्रजेश सिंह, सीडीओ बब्बन उपाध्याय, एडीएम रणविजय सिंह, एएसपी असित श्रीवास्तव, एसडीएम एसपी सिंह, सीओ सदर रमेश कुमार, कोतवाल श्रीप्रकाश यादव,चौकी इंचार्ज केएन शाही,डॉ. हरिशरण शास्त्री, अवधेश सिंह, प्रदीप गुप्त, विजय प्रकाश कांदू आदि लोग मौजूद रहे। अंत में प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में लगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसका समापन किया।
.............................................
किसानों के हित में कार्य कर रही प्रदेश सरकार : प्रभारी मंत्री
फोटो सहित
-73 हजार करोड़ से अधिक गन्ना मूल्य का हुआ भुगतान
-लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण कराने के लिए हुई पहल
संवाद न्यूज एजेंसी
संतकबीरनगर। जिले के प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। 73 हजार करोड़ से अधिक का गन्ना भुगतान किया गया, जबकि 36 हजार करोड़ से 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का ऋण मोचन किया गया। इसके साथ ही किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के जरिए एक करोड़ 18 लाख गरीब परिवारों को पांच लाख तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने स्कूल चलो अभियान के तहत एक करोड़ 80 लाख बच्चों के नामांकन की जानकारी दी। 193 नए इंटर कालेज संचालित किए गए। 51 नए राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना की जा रही है। दो नए विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि-बजट की व्यवस्था कराई गई। 24 राजकीय पालीटेक्निक की स्थापना के साथ ही चार नए राजकीय इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है, जबकि तहसील मुख्यालयों को 20 व ग्रामीण क्षेत्र को 18 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा रही है। प्रदेश में दो लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ हो चुका है। इससे पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है। 20 हजार करोड़ के निवेश वाले डिफेंस कारीडोर की स्थापना हो रही है। इससे दो लाख 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही अब तक दो लाख 25 हजार भर्तिया पूर्ण हुई है। पुलिस, शिक्षा व अन्य विभागों में भर्ती की पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई है। जन कल्याण के लिए भी सरकार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि 63 लाख से अधिक फर्जी राशन कार्ड निरस्त किए गए है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree