विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कुशीनगर

शनिवार, 18 जनवरी 2020

बाइक सवार को बचाने में नहर में गिरा वाहन

सेवरही। बनराहा रेगुलेटर चौराहे से आगे हाईवे की तरफ जाने वाले नहर के सर्विस रोड पर रविवार को बाइक को बचाने के दौरान वाहन नहर में गिर गया। तमाम लोग मौके पर पहुंच गए। कुछ युवकों ने दिलेरी दिखाई और नहर में छलांग लगाकर चालक समेत तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकला। बाद में पहुंची पुलिस ने क्रेन से वाहन को बाहर निकलवाया।
 
मुख्य पश्चिमी गंडक नहर के किलोमीटर 20.500 बनराहा रेगुलेटर चौराहे से आगे हाइवे की ओर जाने वाले मार्ग पर अचानक आए बाइक सवार को बचाने में चालक नियंत्रण खो दिया और स्कार्पियो नहर के गहरे पानी में गिर गई। उसी बीच बनराहा गांव के तीन युवक और एक बुजुर्ग ने अपनी जान की परवाह किए बगैर नहर के बहते पानी में कूद गए।
 
युवकों ने वाहन चालक सुधीर मिश्र और दो अन्य को सकुशल पानी से बाहर निकाला। पुलिस दुर्घटनाग्रस्त वाहन को थाने ले गई। मौके पर मौजूद विधायक अजय कुमार लल्लू ने तीन लोगों की जान बचाने वाले उपेंद्र यादव, शमशेर अली, शंकर गुप्ता और जितेंद्र निषाद को 2000 रुपये का पुरस्कार दिया।
 
वाहन विशुनपुरा थाने के नरहवाडीह गांव निवासी अजय मिश्र का बताया जा रहा है। उसमें सवार दो अन्य युवक पहले ही भाग निकले थे। एसओ धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि सभी सवार सकुशल बचा लिए गए हैं। वाहन को थाने लाकर जांच की जा रही है। रेस्क्यू के दौरान नहर के जेई अमित पांडेय, राकेश कुमार, संजीव कुमार राय, असगर अली, शैलेश तिवारी, रामअशीष यादव, संयोग गुप्ता, पप्पू गुप्ता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पत्नी प्रेमी के साथ फरार,पति लगा रहा थाने का चक्कर

खड्डा। क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली दो बच्चों की मां अपने प्रेमी के साथ 25 दिन पूर्व भाग गई। मायके वालों ने बेटी को गायब करने का आरोप लगाकर ससुरालियों के खिलाफ की पुलिस को तहरीर दी। इधर पति भी थाने का चक्कर लगा रहा था। उसी बीच पत्नी ने फोन कर पति को प्रेमी के साथ भागने की बता बताई। पत्नी से बातचीत की रिकॉर्डिंग कर पति पुलिस को सुनाकर न्याय की गुहार लगा रहा है।

क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले परेशान युवक ने बताया कि पच्चीस दिन पहले वह इलाज के लिए घर के अन्य परिजनो के साथ बाहर गया था। घर में उसकी पत्नी और दो बच्चे मौजूद थे। आरोप है कि उसी बीच मौका पाकर उसकी पत्नी जेवर व नगदी लेकर घर पर ही बच्चों को छोड़ प्रेमी के साथ भाग गई। मामले की जानकारी होने पर वह पत्नी को इधर- उधर ढूंडने लगा।

इधर उसके ससुराल वालों ने पुलिस को तहरीर देकर उसी के ऊपर पत्नी के साथ अनहोनी का आरोप लगा दिया। इधर पुलिस ने पति को थाने बुलाकर महिला को हाजिर करने को कहा ।अचानक एक दिन अनजान नंबर से महिला का फोन पति की मोबाइल पर आया। तब पता चला कि वह प्रेमी के साथ चली गई है।

पति ने अनुनय विनय करते हुए बच्चों का वास्ता देकर घर लौट आने को कहा, लेकिन महिला ने साफ इंकार कर दिया। अलग-अलग नंबरों से तीन बार हुई बातचीत का पति ने रिकॉर्ड कर लिया। रविवार को थाने पहुंचे पति ने एसओ को साक्ष्य के तौर पर रिकॉर्डिंग सुनाई तो पुलिस चौक गई।अब पुलिस महिला को भगाकर ले जाने वाले युवक की तलाश कर रही है। एसओ ने बताया कि रिकॉडिग से सही तथ्य सामने आया है। मामले की जांच पड़ताल के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बदमासों ने बाइक छीना

लूट के मामले में कार्रवाई नहीं करने का आरोप
लक्ष्मीगंज। खोटही गांव के सीतापट्टी टोले में रिश्तेदारी में आए युवक की बाइक रास्ते में बदमाशों ने लूट ली थी। पुलिस ने अगले दिन बाइक बरामद कर उसे सौंप दी, लेकिन अभी तक आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। पीड़ित ने अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की।
महाराजगंज जिले के श्यामदेउरवा क्षेत्र के पिपरपाती गांव निवासी विनोद गुरुवार को सीतापट्टी टोले में अपने रिश्तेदार के घर आए थे। रात में लौटते समय खोटही चौकी से करीब 500 मीटर दूर केरवनिया चौराहे पर बाइक सवार बदमाशों ने ओवरटेक कर उन्हें रोका। पहले पुलिस कर्मी होने का रौब गांठा और उसकी बाइक लूट ली। कुछ देर बाद विनोद ने मोबाइल से रिश्तेदार को सूचना दी। मौके पर पहुंचे रिश्तेदारों ने यूपी-100 को बुलाया। थोड़ी देर में थाने की पुलिस भी पहुंच गई। अगले दिन शुक्रवार को लूटी बाइक पुलिस ने बरामद कर ली। विनोद का कहना है कि पुलिस ने उसकी बाइक लौटा दी, लेकिन आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस का कहना है कि विनोद शराब के नशे में अपनी बाइक छोड़ कर चले गए थे और लूट की झूठी सूचना दे दी। पुलिस ने बाइक बरामद कर उनको सौंप दिया।
... और पढ़ें

रात में घर से निकले युवक का शव मिला, हत्या की आशंका, विरोध में किया हाइवे जाम

नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के गांव नौरंगिया के पकड़िहवा टोला निवासी 20 वर्षीय युवक का शव बुधवार की सुबह गांव के नजदीक ही एक विद्यालय के पीछे पेड़ से लटका मिला। युवक देर रात किसी का फोन आने पर घर से निकला था लेकिन वापस नहीं लौटा। इस मामले को लेकर शाम चार बजे पोस्टमार्टम कराकर वापस लौटे लोगों ने नौरंगिया तिराहे पर शव रखकर हाइवे जाम कर दिया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने किसी तरह से समझा बुझाकर रास्ता खाली कराया। लोग युवक की हत्या के मामले में संदिग्धों से पूछताछ व गिरफ्तारी की मांग पर अड़े हैं।  

पकड़िहवा टोला निवासी राजेंद्र चौधरी की मकान नौरंगिया तिराहा स्थित एनएच के किनारे है। पूरा परिवार यहीं रहता है। राजेंद्र का सबसे छोटा पुत्र ज्ञानेंद्र उर्फ भुअर (20) नौरंगिया तिराहे पर ही ठेला लगाता है। घरवालों के अनुसार मंगलवार की रात करीब 10 बजे किसी का फोन आने पर ज्ञानेंद्र बाहर निकला लेकिन वापस नहीं लौटा। घरवाले किसी मित्र के साथ जाने की बात सोचकर सो गए। बुधवार की सुबह खेतों की तरफ गए ग्रामीणों ने एक विद्यालय के पीछे स्थित गन्ने के खेत के बीच पेड़ से लटकता शव देखकर शोर मचाया।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने पेड़ से शव को उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पोस्टमार्टम के बाद शव लेकर वापस लौटे लोगों ने शाम चार बजे नौरंगिया तिराहे पर शव रखकर एनएच 28 बी को जाम कर दिया। परिजन पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगा रहे थे। जाम की सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझाने का प्रयास किया। कई बार पुलिस और ग्रामीणों के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई। काफी मान मनौव्वल के बाद बृहस्पतिवार तक कार्रवाई का आश्वासन देकर सड़क जाम खत्म कराया गया। परिजनों ने कार्रवाई हुए बिना शव का अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया।

इस संबंध में एसओ नेबुआ नौरंगिया धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि परिजनों की तरफ से जिन लोगों पर संदेह जताया गया है उनसे और मृत युवक के मोबाइल की कॉल डिटेल के आधार पर जांच की जा रही है।
... और पढ़ें
सड़क पर शव रखकर किया हाइवे जाम। सड़क पर शव रखकर किया हाइवे जाम।

दुष्कर्म-छेड़छाड़ के मामले में 'सजा' की बजाय कराया समझौता, नपा यूपी का पुलिसवाला

दुष्कर्म के बाद दरिंदगी: गोरखपुर में भी हुए थे उन्नाव जैसे 5 कांड, एक ने बेटी का सिर धड़ काटा

वो मरना नहीं चाहती थी। भाई से आखिरी बार कहा था कि जिन्होंने मेरी ऐसी हालत की है उन्हें छोड़ना मत। 90 फीसदी जल चुकी उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर पूरे देश में शोक की लहर है। हर कोई हैदराबाद की तरह उन्नाव कांड की पीड़िता को भी न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर उतर आया है। उन्नाव केस की तरह दुष्कर्म पीड़िताओं के साथ दरिंदगी के मामले पहले गोरखपुर मंडल में भी सामने आ चुके हैं।
ताजा मामला गोरखपुर के गोला इलाके में इसी साल अगस्त में सामने आया था, जब हैवान बने पिता ने मर्यादा की सारी हदें पार कर दीं। बेटी के साथ दुष्कर्म किया, फिर गला दबाकर हत्या की और बेटी के सिर और धड़ को अलग कर दिया। इसके बाद भी हैवानियत नहीं छोड़ी और बेटी की लाश से दुष्कर्म किया। ये अकेला केस नहीं, मंडल में और भी सामने आए हैं ऐसे मामले...
... और पढ़ें

रात को सोते समय ब्लेड से पति का प्राइवेट पार्ट काटा, अवैध संबंधों के शक में उठाया कदम

प्रतीकात्मक तस्वीर
पति के अवैध संबंधों के शक में एक महिला कितनी खतरनाक साबित हो सकती है, इसका जीता जागता उदाहरण कुशीनगर के कुबेरस्थान थाना क्षेत्र में देखने को मिला। यहां के एक गांव में ट्रैक्टर चालक पति की बिगड़ी आदतों से आहत पत्नी ने आधी रात में सोते समय ब्लेड से उसका प्राइवेट पार्ट ही काटकर जख्मी कर दिया। चीख सुनकर पहुंचे घरवाले आनन-फानन इलाज के लिए लेकर गए। गोरखपुर मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है, हालत गंभीर बताई जा रही है।

कुबेरस्थान थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सरया निवासी 30 वर्षीय गुलाब ईंट भटठे पर ट्रैक्टर चलाता है। गुलाब ने कुछ वर्ष पहले भट्ठे पर ही काम करने वाली एक युवती से शादी कर लिया था। इसके बाद से ही वह परिवार से अलग रहता है। गांव वालों के अनुसार दंपती के तीन बच्चे हैं और महिला इस वक्त गर्भवती भी है।

बताया जा रहा है कि मंगलवार की शाम को गुलाब भट्ठे से ट्रैक्टर चलाकर घर वापस आया और भोजन करके सो गया। पत्नी गुलाब के किसी अन्य औरत से अवैध संबंध के चर्चों को लेकर परेशान थी। आधी रात में सो रहे पति के प्राइवेट पार्ट को पत्नी ने ब्लेड से काट दिया। गुलाब की चीख सुनकर जब अन्य लोग पहुंचे तो उसकी पत्नी वहां से भाग चुकी थी।

आनन फानन में परिजन जिला अस्पताल ले गये, जहां चिकित्सकों ने स्थिति गम्भीर बताते हुए मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर कर दिया। मेडिकल कालेज में ईलाज चल रहा है। इस संबंध में एसओ अरविंद कुमार ने बताया घटना संज्ञान में है। गांव में जाकर घटना के बाबत  जानकारी ली गई है। परिजन पीड़ित का इलाज करा रहे हैं। घटना की तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
... और पढ़ें

हैवानियत: साढ़े पांच साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, हालत नाजुक

दुकान पर बिस्कुट खरीदने जा रही साढ़े पांच वर्ष की एक बच्ची के साथ गांव के ही एक किशोर के दुष्कर्म करने का मामला प्रकाश में आया है। बच्ची की नानी ने बच्ची का पहले एक निजी डॉक्टर से इलाज कराया, लेकिन सुधार न होने पर उसे कप्तानगंज ले गई।

हालत बिगड़ने पर रविवार को उसने कप्तानगंज थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को हिरासत में ले लिया है। किशोरी का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नानी की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया है कि बच्ची उनके साथ ननिहाल में रहती है। नौ अगस्त की शाम पांच बजे वह बिस्कुट खरीदने जा रही थी, तभी गांव के एक किशोर उसे बाइक पर बैठाकर खेत में ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया।

बच्ची के अंदरूनी हिस्से से रक्तस्राव होने पर उन्होंने उसे एक निजी डॉक्टर को दिखाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। फिर उसे निजी अस्पताल कप्तानगंज ले जाया गया। वहां बच्ची की हालत बिगड़ने पर रविवार को कप्तानगंज थाने में तहरीर दीं। इसके बाद पुलिस  ने बच्ची को जिला अस्पताल भेजवाया। एसपी राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि नाबालिग आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें

धरी रह गई तैयारी, नहीं आई बरात

दुदही। विशुनपुरा क्षेत्र के एक गांव में शादी की तैयारी धरी रह गई। वधू पक्ष के लोग बरातियों की राह देखते रहे और जब उन्हें सूचना मिली कि बरात नहीं आएगी तो उनमें मायूसी छा गई। वधू पक्ष ने वर पक्ष पर एक लाख रुपये और दहेज न देने पर बरात न लाने का आरोप लगाया है।

विशुनपुर बरिवयापट्टी गांव निवासी शख्स के मुताबिक दिसंबर महीने में उनकी बेटी की शादी इसी क्षेत्र के एक गांव में 25 जून को तय की गई थी। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने सामर्थ्य के अनुसार वर पक्ष को उपहार दिए थे, लेकिन करीब एक सप्ताह पहले उन्होंने एक लाख रुपये और मांगे। साथ ही धमकी दी थी कि अगर रकम न मिली तो बरात लेकर नहीं आएंगे। दिन के करीब तीन बजे वर पक्ष की ओर से एक व्यक्ति ने आकर सूचना दी कि बरात नहीं आएगी। देर शाम तक बरात न आने पर वधू पक्ष के लोग अपने रिश्तेदारों को भोजन कराने में जुट गए। विशुनपुरा थाने के प्रभारी एसओ रमाशंकर यादव ने इस बारे में अनभिज्ञता जताई। उन्होंने बताया कि उन्हें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।
... और पढ़ें

इधर हुई बहन की शादी, उधर भाई का अंतिम संस्कार

पडरौना/गौरीश्रीराम। विशुनपुरा क्षेत्र के गौरीजगदीश गांव के अनिकेश पाठक की नोएडा में हुई हत्या के बाद गमगीन परिजनों ने चचेरी बहन की शादी गौररीजगदीशपुर गांव के बजाय दूल्हे पक्ष के रिश्तेदार के गोडरियां गांव से की। सोमवार को इधर शव पहुंचा तो उधर गोडरियां में लोग बरात का इंतजार कर रहे थे। शादी की रस्म तो रीति रिवाज से पूरी हुई, लेकिन सभी के चेहरे पर गम साफ झलक रहा था।

गौरीजगदीश निवासी उमेश पाठक की बेटी पुष्पा की शादी देवरिया के पिड़रा निवासी अशोक पांडेय के पुत्र राहुल से तय हुई थी। 20 जून को तिलक और 24 जून को विवाह की तिथि निर्धारित थी। तिलक के बाद लकड़ी पक्ष के लोग शादी की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच 22 जून को पुष्पा के चचेरे भाई अनिकेश पाठक की नोएडा में हत्या कर दी गई। सूचना के बाद खुशियां मातम में तब्दील हो र्गइं। दोनों पक्षों के कुछ लोग शादी टालने तो कुछ शादी करने के पक्ष में थे। अंत में दोनों पक्षों के बीच सहमति बनी और दूल्हे के बाबा की ससुराल से ताल्लुक रखने वाले गोडरियां निवासी कैलाश पति पांडेय के घर से विवाह की रस्में पूरी करने पर सहमति बनी। इधर, गोडरिया में जब बरात पहुंची तो पारंपरिक तरीके से द्वारपूजा और वैवाहिक रस्में पूरी की गईं। उधर, दुल्हन के घर के लोग अनिकेश का अंतिम संस्कार करने में जुटे रहे।
... और पढ़ें

एसओ ने किया नायब तहसीलदार की कार का चालान

पड़रौना/खड्डा। नेबुआ नौरंगिया पुलिस ने सोमवार देर शाम खड्डा तहसील में तैनात नायब तहसीलदार की निजी कार का चालान कर दिया। इसे लेकर दोनों में नोकझोंक भी हुई। चालान का कारण कार चालक द्वारा सीट बेल्ट न लगाया जाना बताया जा रहा है। मंगलवार को इस संबंध में नायब तहसीलदार ने एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर एसओ पर नियम विरुद्ध तरीके से अधिक रकम वसूलने का आरोप लगाया और जांच की मांग की। वहीं इस मामले को लेकर राजस्व और पुलिस विभाग तनातनी बन गई है।

खड्डा तहसील में तैनात नायब तहसीलदार अमित शेखर सोमवार शाम अपनी निजी कार से पडरौना की ओर जा रहे थे। कार उनका ड्राइवर सिंटू चला रहा था। जैसे की वे लोग नेबुआ नौरंगिया थाने के पास पहुंचे, वहां एसओ सुनील सिंह वाहनों की जांच कर रहे थे। पुलिस ने बिहार नंबर की मजिस्ट्रेट लिखी कार रोक ली। नायब तहसीलदार ने परिचय दिया, लेकिन पुलिस बिना सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई पर अड़ गई। इसे लेकर एसओ और नायब तहसीलदार में तीखी नोकझोंक भी हुई।

पुलिस ने एमबी एक्ट की धारा 119/177 के तहत चालक सिंटू के विरुद्ध 500 रुपये के जुर्माने रसीद काट कर रकम वसूूलने के बाद रसीद थमा दी। मंगलवार को तहसील मुख्यालय पहुंचे नायब तहसीलदार ने एसओ नेबुआ नौरगिया पर निर्धारित शुल्क से अधिक जुर्माने की वसूली करने की वैधानिकता को चुनौती दी। नायब तहसीलदार ने एसओ पर अधिक रकम की वसूली का आरोप लगाते हुए एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की। राजस्व व पुलिस के दो प्रमुख पदों पर तैनात लोगों के बीच इस तरह की झड़प और कार्रवाई को लेकर लोग हैरत में हैं। क्या सही और क्या गलत है, यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा। वैसे एसडीएम दिनेश कुमार ने बताया कि मामले में नोटिस जारी करके एसओ से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। मामले को डीएम के संज्ञान में भी लाएंगे। डीएम डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल अभी प्रकरण की जानकारी नहीं है, लेकिन वाहन जांच के दौरान एसओ और नायब तहसीलदार के बीच तकरार होना गलत है। प्रकरण उनके संज्ञान में लाया गया तो मामले की जांच कराई जाएगी। एसपी राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि चाहे सरकारी गाड़ी हो अथवा प्राइवेट सभी के चालक सीट बेल्ट लगाएंगे। सरकारी कर्मचारी हो या अधिकारी या फिर आम आदमी। नियम सबके लिए समान है। 14 जून को अभी संशोधित दर आई है, उसके मुताबिक बगैर सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्मान ा वसूला जाएगा। एसओ की कार्रवाई सही है।
... और पढ़ें

तस्करी को जा रहे सात पशु बरामद, दो गिरफ्तार

कसया। तस्करी के लिए पिकअप से ले जाए जा रहे सात मवेशियों को पुलिस ने सोमवार की भोर में राष्ट्रीय राजमार्ग-28 स्थित गोपालगढ़ तिराहे पर पकड़ लिया। पकड़े गए दो पशु तस्करों ने बताया कि वह मवेशियों को बिहार ले जा रहे थे।

एसओ सुनील कुमार राय ने सूचना के आधार पर सहयोगियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग-28 से गोपालगढ़ तिराहे के पास वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी थी। इसी दौरान बिहार की तरफ जा रहे एक पिकअप को रोकने का प्रयास किया गया तो चालक ने गाड़ी की रफ्तार तेज कर दी, लेकिन पुलिस ने पीछा कर कुछ दूरी पर पकड़ लिया। पुलिस ने पिकअप सवार दो तस्करों को गिरफ्तार किया। बाद में गाड़ी सहित तस्करों को थाने ले गई। तस्करों की पहचान बिहार प्रांत के गोपालगंज जिले के थाना क्षेत्र विशंभरपुर के गांव रामपुर जीवधर निवासी लड्डन शाह (25) और पडरौना कोतवाली थाना क्षेत्र के गांव एकटोलिया जंगल बनवीरपुर बसहिया के रहने वाले कादिर (23) के रूप में हुई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ गो तस्करी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन