विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कुशीनगर

रविवार, 22 सितंबर 2019

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह पर केस दर्ज, धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद व पूर्व मंत्री दिग्विजय सिंह पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर विधायक के बेटे दिवेन्दु मणि त्रिपाठी की शिकायत पर यह मुकदमा दर्ज किया गया। 

दिवेन्दु ने 17 सितंबर को एक टीवी चैनेल के माध्यम से धार्मिक भावनाओं को भाड़काने का आरोप लगाते हुए कसया थाने में तहरीर दी है। उन्होंने अपनी तहरीर में कहा है कि 17 सितंबर की शाम को एक न्यूज चैनल पर दिग्विजय सिंह ने बयान दिया कि लोग भगवा वस्त्र पहन कर मंदिरों में बलात्कार कर रहे हैं।

इससे पहले 01 सितंबर को भी उन्होंने बयान दिया था कि आरएसएस व हिन्दू संगठनों के लोग आईएसआई से पैसा लेते हैं व मुसलमानों से ज्यादा आंतकवादी घटनाओं में लिप्त हैं। साथ ही उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालयों को आंतकी गतिविधियों का केंद्र बताया था। 

दिवेन्दु ने शिकायत की कि ऐसे बयानों से सामाजिक व साम्प्रादायिक सौहार्द बिगड़ रहा है। पूरे देश में धर्म के आधार पर सोची समझी रणनीति के तहत घृणा व वैमनस्य फैलाने की कोशिश की जा रही है। 
... और पढ़ें

दंगल में 21 जोड़े पहलवानों ने आजमाए दाव

दंगल में 21 जोड़े पहलवानों ने आजमाए दाव
फाजिलनगर। बड़हरा चौराहे पर बुधवार को दंगल का आयोजन हुआ। इसमें 21 जोड़ी पहलवानों ने दाव आजमाए। पहलवानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संतकबीरनगर के पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी ने कहा कि कुश्ती कला बढ़ावा देने के लिए हम सभी को अपने स्तर से प्रयास करना चाहिए। यह प्राचीन खेल भारत की विशिष्ट पहचान है। क्षेत्रीय विधायक गंगा सिंह कुशवाहा और जिला पंचायत अध्यक्ष विनय प्रकाश गौड़ ने पहलवानों का हाथ मिलवाकर दंगल की शुरुआत कराई।
इस दौरान ग्राम प्रधान आनंद सिंह, पूर्व प्रधान पृथ्वीपाल सिंह, इंद्रजीत सिंह कुशवाहा, जय सिंह, फालिनगर ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार सिंह, जिला पंचायत सदस्य विजय यादव, रामजी कुशवाहा, संतोष यादव, रंजय राय, नन्हे पांडेय पटहेरवा एसओ हरगोविंद मिश्रा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

करंट से युवक की मौत, एसडीओ कार्यालय पर प्रदर्शन

करंट से युवक की मौत, एसडीओ कार्यालय पर प्रदर्शन
पांच लाख रुपये मुआवजा दिलाने के आश्वासन पर माने लोग
खुले में रखे ट्रांसफार्मर के चलते हुआ हादसा
कसया। थाना क्षेत्र के गांव सेमराधूसी में मंगलवार देर रात करंट से युवक की मौत हो गई। घटना के लिए बिजली विभाग को जिम्मेदार ठहराते हुए गांव के लोगों ने बुधवार को उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किया। लोगों का कहना था कि अगर ट्रांसफार्मर के पास सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा गया होता तो यह हादसा नहीं होता।
मंगलवार की रात सेमराधूसी गांव निवासी बहारन अंसारी का 23 वर्षीय पुत्र आलम अंसारी किसी काम से घर से बाहर निकला। वह बगल में खुले में रखे ट्रांसफार्मर की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया। लोग उसे अस्पताल लेकर जा रहे थे लेकिन रास्ते में ही आलम की मौत हो गई। बुधवार सुबह राजेश प्रताप राव की अगुवाई में विद्युत उप खंड कार्यालय कसया पहुंचे परिजनों व गांव के लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसकी जानकारी होते ही एसडीओ अवनीश श्रीवास्तव पहुंचे और लोगों से बातचीत की ज्ञापन लिया। एसडीओ ने सरकार की तरफ से परिजनों को पांच लाख रुपये दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोग शांत हो गए। एसडीओ ने परिजनों को 20 हजार रुपये की मदद भी की। इस मौके पर आशिक अली, मधुसूदन कुशवाहा, राहुल सिंह, अजय यादव, अजीमुल्लाह अंसारी, नौशेर अंसारी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
करंट लगने से किशोर की मौत
रामकोला। थाना क्षेत्र के पगार मिश्रौली गांव में बुधवार की सुबह पंखे का प्लग लगाते समय 13 वर्षीय किशोर करंट की चपेट में आ गया। घरवाले उसे रामकोला सीएचसी लेकर गए जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पगार मिश्रौली गांव निवासी राहुल बुधवार को सुबह घर पर अकेले ही था। पंखा चलाने के लिए प्लग लगा रहा था, तब तक करंट की चपेट में आ गया। इसके चलते राहुल की मौत हो गई।
... और पढ़ें

लक्ष्मीपुर के सामने रिंग बांध कटा, 30 झोपड़ियां नदी में विलीन

लक्ष्मीपुर के सामने रिंग बांध कटा, 30 झोपड़ियां नदी में विलीन
डीएम-एसपी ने रात में ही किया था निरीक्षण, युद्ध स्तर पर बचाव कार्य शुरू
बचाव कार्य में देरी का आरोप लगा विधायक अजय कुमार लल्लू धरने पर बैठे
अमर उजाला ब्यूरो
कुशीनगर। शुक्रवार की रात लक्ष्मीपुर गांव के सामने गंडक के मुख्य बांध के आगे बने मिट्टी के रिंग बांध के 100 मीटर लंबाई में कट जाने से अफरातफरी मच गई। कटान के चलते मुख्य बांध और रिंग बांध के बीच बसे लक्ष्मीपुर गांव के 30 लोगों की झोपड़ियां नदी में विलीन हो गई हैं। शुक्रवार की रात डीएम व एसपी के निरीक्षण के बाद शनिवार सुबह बचाव कार्य तेज कर दिया गया। उधर, बचाव कार्य में लापरवाही का आरोप लगाते हुए तमकुहीराज के कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने कटान रुकने तक धरना देने की घोषणा की है।
गंडक नदी करीब एक सप्ताह से लक्ष्मीपुर गांव के सामने कटान कर रही है। लोगों के बार-बार कहने के बाद भी बाढ़ खंड बचाव कार्य को लेकर निष्क्रिय बना रहा। बुधवार से जलस्तर में उतार-चढ़ाव के साथ ही कटान की रफ्तार तेज हो गई। दो दिन में बांध और नदी के बीच बसे लक्ष्मीपुर गांव निवासी हेमंत, अमला देवी, बसंती देवी, अशोक, हीरा, जगदेव, इंदल, शंभु, सुरन, परशुराम, शुकवरिया, अमेरिका, अभिजीत, सुजीत, भोला, रामअधार, ललती देवी, ढेलिया, शिवनाथ, राजेश, रामेश्वर, फूलमती, बड़ाई समेत 30 लोगों की झोपड़ियां नदी में विलीन हो गईं। तेजी से आगे बढ़ रही नदी ने शुक्रवार की रात लक्ष्मीपुर गांव के समीप अमवा खास तटबंध की सुरक्षा के लिए बनाए गए रिंग बांध को करीब 100 मीटर लंबाई में काट दिया। शनिवार सुबह से बाढ़ खंड के अभियंता बांध को बचाने व कटान रोकने के प्रयास में जुट गए हैं। बोल्डर व प्लास्टिक की बोरियों में मिट्टी भरकर गिराया जा रहा है, लेकिन अभी कटान पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। उधर, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता और तमकुहीराज के विधायक अजय कुमार लल्लू ग्रामीणों व कार्यकर्ताओं के साथ अमवा खास तटबंध पर धरने पर बैठ गए हैं। सुबह बांध पर पहुंचे विधायक ने दूरभाष पर अफसरों को खूब खरी-खोटी सुनाई। दोपहर में बाढ़ खंड के अधीक्षण अभियंता ने भी निरीक्षण किया और अभियंताओं को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
... और पढ़ें
अमवाखास तट बंध का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम तमकुही । अमवाखास तट बंध का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम तमकुही ।

राममंदिर नहीं बना 17 नवंबर को करेगा आत्मदाह

राममंदिर नहीं बना 17 नवंबर को करेगा आत्मदाह
कप्तानगंज। कस्बे के एक युवक ने राम मंदिर के निर्माण का मामला 17 नवंबर तक नहीं सुलझने पर 17 नवंबर को अयोध्या में सरयू नदी तट पर आत्मदाह लेने की चेतावनी दी है। अटैक गुप्ता नाम के इस युवक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर सरकार को मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला लेने का आग्रह करते हुए यह चेतावनी दी है।
शनिवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते हुए अटैक गुप्ता ने लिखा है कि मंदिर निर्माण नहीं होने तथा फैसला लंबे समय से अनिर्णित होने के कारण लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं। 17 नवंबर को वह अयोध्या पहुंचकर सरयू नदी में स्नान के बाद रामलला का दर्शन करेगा और वहां से वापस आकर सरयू तट पर आत्मदाह कर लेगा।
इस संबंध में कप्तानगंज एसओ अनुज कुमार सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया पर लोगों को ध्यान खींचने के लिए इस तरह के उल जुलूल पोस्ट डाल रहे हैं। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत

संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत
गुरवलिया बाजार। सेवरही थाना क्षेत्र के ब्रह्मपुर गांव में शुक्रवार की देर रात संदिग्ध परिस्थितियों में 16 वर्षीय युवती की मौत हो गई। शनिवार की सुबह परिजन शव जलाने की तैयारी में थे तब तक पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जेे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस संबंध में एसओ मिथिलेश कुमार राय ने बताया कि एक गोपनीय सूचना के आधार पर पुलिस पहुंची तो घरवाले शव जलाने की तैयारी कर रहे थे। मौत का कारण स्पष्ट नहीं था। आशंका के चलते शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने पर अगली कार्रवाई होगी। इस मामले में कोई तहरीर नहीं मिली है।
... और पढ़ें

रिंग बांध कटने से नदी में बह गईं झोपड़ियां, समर्थकों संग धरने पर बैठे विधायक

गंडक नदी के तेज कटान के चलते बरवा पट्टी थाना क्षेत्र में अमवा खास तटबंध की सुरक्षा के लिए बना रिंग बांध लक्ष्मीपुर गांव के सामने बृहस्पतिवार की रात में कट गया। इस कटान के चलते लक्ष्मीपुर गांव के 30 लोगों की झोपड़ियां भी नदी में बह गईं।

रात में ही डीएम डॉ अनिल कुमार सिंह और एसपी विनोद कुमार मिश्रा ने मौके का निरीक्षण किया और बंधे की सुरक्षा तथा लोगों के जानमाल की हिफाजत के निर्देश दिए। शनिवार की सुबह से ही बाढ़ खंड के अभियंता कटान रोकने के लिए उपाय करने में जुटे हैं।

वहीं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता और तमकुहीराज के विधायक अजय कुमार लल्लू बंधे पर पहुंचे और प्रशासन पर ढिलाई बरतने का आरोप लगाते हुए धरना शुरू कर दिया है। बाढ़ की आशंका को देखते हुए लक्ष्मीपुर और परोरही समेत आसपास के गांव को खाली करा दिया गया है।
... और पढ़ें

बुखार से पीड़ित मुसहर की मौत, इलाज में लापरवाही का आरोप

धरने पर बैठे विधायक
बुखार से पीड़ित मुसहर की मौत, इलाज में लापरवाही का आरोप
छितौनी गांव के मुसहर टोली का रहने वाला था ओमप्रकाश
अमर उजाला ब्यूरो
छितौनी। कई दिनों से बुखार से पीड़ित छितौनी मुसहर टोली निवासी ओमप्रकाश (37) की शुक्रवार की सुबह मौत हो गई। घरवालों का आरोप है कि जिला अस्पताल में अच्छी सुविधा नहीं मिलने तथा स्वस्थ होने से पहले ही डिस्चार्ज कर देने के चलते मौत हुई है।
मुसहर टोली निवासी ओमप्रकाश को कुछ दिन पहले बुखार हो गया था। पत्नी तारा ने बताया कि जिला अस्पताल में भर्ती होने पर डॉक्टरों ने बाहर से जांच के लिए लिखा था जिसे वह नहीं करा सकी। इलाज में देरी होता देख वह ओमप्रकाश को लेकर घर आ गई। बुधवार को हालत बिगड़ने पर फिर जिला अस्पताल ले गई जहां डॉक्टरों ने इलाज शुरू किया। बृहस्पतिवार को हालत ठीक बताकर डिस्चार्ज कर दिया गया। शुक्रवार की सुबह ओमप्रकाश की मौत हो गई। इस संबंध में सीएमओ सुदर्शन सोनकर ने बताया कि मामले की जानकारी नहीं है। घरवाले अगर लिखित शिकायत करते हैं तो इसकी जांच कराई जाएगी।
... और पढ़ें

बाइक से गिरकर घायल महिला की मौत

बाइक से गिरकर घायल महिला की मौत
बाइक पर लिफ्ट लेकर समउर बाजार जा रही थी
अमर उजाला ब्यूरो
पटहेरवा। बाइक पर लिफ्ट लेकर समउर बाजार जा रही महिला बृहस्पतिवार को बिहार खुर्द गांव के बंगला टोला के पास सड़क पर गिर गई। गंभीर चोट की वजह से महिला की मौके पर ही मौत हो गई। जब तक लोग वहां पहुंचते, बाइक सवार युवक भाग निकला। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
शुक्रवार दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे सकरा पट्टी गांव की सकीना खातून (50) पत्नी सलीम घर से पैदल ही समउर बाजार जा रही थी। गांव से कुछ दूर महिला ने बाइक सवार युवक से लिफ्ट ले लिया। बिहार खुर्द के बंगला टोला के पास सड़क में बने गड्ढों के चलते बाइक अनियंत्रित हो गई। पीछे बैठी सकीना खातून सड़क पर गिर गईं। बाइक सवार युवक गाड़ी समेत भाग निकला। लोग वहां पहुंचे, तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
मार्ग दुर्घटना में युवक घायल
कठकुइया। पडरौना-तमकुही मार्ग पर शुक्रवार को किसी वाहन की चपेट में आने से युवक घायल हो गया। मौजूद लोगों की सूचना पर पहुंची यूपी-100 टीम ने घायल को सीएचसी कुबेरस्थान पहुंचाया, जहां उसका इलाज चल रहा है। कुबेरस्थान थाना क्षेत्र के घोरघटिया निवासी 35 वर्षीय उमेश पुत्र भुटेली शुक्रवार को किसी कार्य से लक्ष्मीपुर गए थे। बकरी फॉर्म के पास सड़क के किनारे चल रहे थे, तभी पीछे से आए किसी वाहन ने चपेट में ले लिया।
... और पढ़ें

कटान के भय से खाली कराए गए गांव, कांग्रेस ने दिया धरना

कटान के भय से खाली कराए गए गांव, कांग्रेस ने दिया धरना
अमवा खास तटबंध के पास पहुंची नदी, लक्ष्मीपुर गांव के सामने हो रहा है कटान
बरवापट्टी पुलिस के अलावा एक कंपनी पीएसी भी मौके पर तैनात की गई
लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है
अमर उजाला ब्यूरो
दुदही/बरवापट्टी। अमवाखास तटबंध के लक्ष्मीपुर गांव के सामने गंडक नदी की कटान और तेज हो गई है। शुक्रवार को कटान स्थल पर लोगों को जाने से रोकने एवं आपात स्थिति से निपटने के लिए बरवापट्टी पुलिस के साथ एक कंपनी पीएसी लगा दी गई। हालात को देखते हुये कई गांवों को खाली करने की सूचना दी गई है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बंधे की मरम्मत में कमी का आरोप लगाते हुए धरना शुरू कर दिया है। एसडीएम समेत कई अफसर बंधे पर कैंप कर रहे हैं।
गंडक नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव के कारण लक्ष्मीपुर गांव के सामने शुक्रवार को तेजी से कटान होने लगा। नदी बंधे तक पहुंच गई है। कटान की रफ्तार को देखते हुये लक्ष्मीपुर, परोराही, नौका टोला, भवानीपुर, महुआबारी आदि गांवो के लोग सामान समेत सुरक्षित स्थान पर जा चुके हैं। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों से गांव खाली करने के लिए कह दिया है। कटान की रफतार देख अफरा तफरी मची हुई है। बाढ़ खंड के अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन बोल्डर नहीं होने के चलते सिर्फ बोरियों में मिट्टी भरकर कटान रोकने का प्रयास चलता रहा। मौके की नजाकत को देखते हुए बरवापट्टी पुलिस के साथ एक कंपनी पीएसी भी मौके पर लगा दी गई है। तमकुहीराज के एसडीएम अरविंद कुमार और सीओ राणा महेंद्र प्रताप सिंह ने भी मौके पर पहुंच कर जानकारी ली। वहीं बांध की मरम्मत में लापरवाही का आरोप लगाते हुए कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष मंसूर आलम की अगुवाई में अनिल पटेल, श्रीनिवास, वकील गुप्ता, जितेंद्र यादव आदि बंधे पर धरना शुरू कर दिया है। एसडीएम अरविंद कुमार ने बताया कि मामले से वरिष्ठ अफसरों को अवगत कराया जा चुका है। कटान रोकने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।
... और पढ़ें

बीवी की पिटाई के बाद बोल दिया तीन तलाक

बीवी की पिटाई के बाद बोल दिया तीन तलाक
निकाह के 14 साल बाद भी नहीं हुई औलाद तो बिगड़ी बात
अमर उजाला ब्यूरो
खड्डा। संतान पैदा नहीं होने पर बीवी को चौदह साल बाद शौहर ने न केवल पीटा, बल्कि तीन तलाक देकर घर से खदेड़ दिया। पत्नी ने यह आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है। पीड़िता के मुताबिक उसके शौहर ने दूसरी शादी भी कर ली है।
पीड़िता के बहनोई की तरफ से दी गई जानकारी और तहरीर के मुताबिक महीसुन की शादी खड्डा थाना क्षेत्र के बरवा रतनपुर गांव निवासी नियामत के साथ चौदह साल पहले हुई थी। इस बीच कोई संतान नहीं हुई। इससे पति हमेशा ताने मारता व मारपीट करना था। बिना महीसुन को विश्वास में लिए ही उसने दूसरी शादी कर ली। इसके बाद कलह और बढ़ गई। पीड़िता का आरोप है कि मोहर्रम के दिन शौहर ने गले में फंदा डालकर जान से मारने की कोशिश की व तीन तलाक बोलकर घर से बाहर कर दिया।
पीड़िता के बहनोई जलालुद्दीन बताते हैं कि इसके पिता की मौत पहले हो चुकी है। कोई भाई नहीं है। उसने ही भरण पोषण कर शादी की थी। पुलिस में तहरीर दी गई है, लेकिन पुलिस सुलह करने को कह रही है।
इस संबंध में प्रभारी एसओ खड्डा पीके सिंह का कहना है कि अभी तहरीर नहीं मिली है। अगर महिला तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराना चाहेगी तो अविलंब मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

सिपाही से शराब की लूट का वीडियो वायरल

सिपाही से शराब की लूट का वीडियो वायरल
तरयासुजान के तिनफेड़िया बाजार का है मामला
डोल मेले में खुलेआम बेची गई अवैध शराब
अमर उजाला ब्यूरो
तमकुहीराज। तरयासुजान थानाक्षेत्र के तिनफेडिया बाजार में लगे डोल मेले में खुलेआम अवैध शराब बेची गई। नशा इस कदर चढ़ा कि शराबियों ने पुलिस द्वारा पकड़ी गई शराब को भी सरेआम लूट लिया। इस दौरान सिपाही से धक्का मुक्की भी हो गई। शुक्रवार को इसका वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी। एसपी ने एसओ से जांच व कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।
तरयासुजान थाना क्षेत्र में फरवरी में जहरीली शराब पीने से 11 लोगों की मौत हो गई थी। उस मामले में सीओ व एसओ समेत 37 पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी। शासन के निर्देश पर अभी उच्च स्तरीय जांच चल ही रही है। इसके बावजूद, इस क्षेत्र में अवैध शराब का कारोबार रुक नहीं रहा है। बुधवार की रात व बृहस्पतिवार को इस थाना क्षेत्र के तिनफेड़िया बाजार में लगे डोल मेले में खुलेआम शराब बेची गई। कुछ लोगों की शिकायत पर पुलिस हरकत में आई और एक दुकान से एक पेटी अवैध शराब बरामद कर ली। शराब की पेटी पकड़ते ही वहां हंगामा होने लगा। कहा जा रहा है कि देसी शराब के अनुज्ञापी एवं एक सिपाही के बीच कहासुनी तक हो गई। नोकझोंक के दौरान पुलिसकर्मी के हाथ से अवैध शराब की पेटी लूट ली गई। सिपाही के साथ भी धक्कामुक्की की गई। पुलिस कर्मी की सूचना पर थाने से फोर्स पहुंची और एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए पकड़ा। शुक्रवार सुबह इस घटना से संबंधित वीडियो वायरल हो गया।
एसओ राहुल कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस ने तिनफेड़िया गांव निवासी रामायण गुप्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पूछताछ की जा रही है। एसपी विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई हो रही है। मेले में शराब बिकना व सिपाही द्वारा पकड़ी गई शराब को छीन लेना गंभीर मामला है। एसओ से कार्रवाई व जांच रिपोर्ट तलब की गई है। रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

अन्याय के प्रतिकार से पस्त होंगे अपराधियों के हौसले

अन्याय के प्रतिकार से पस्त होंगे अपराधियों के हौसले
अपराजिता मुहिम के तहत राजकीय कन्या इंटर कॉलेज हाटा में नारी सशक्तिकरण गोष्ठी का आयोजन
महिला एसओ विभा पांडेय ने छात्राओं को दी सुरक्षा संबंधी जानकारी
अमर उजाला ब्यूरो
हाटा (कुशीनगर)। अमर उजाला फाउंडेशन की मुहिम अपराजिता के तहत शुक्रवार को राजकीय कन्या इंटर कॉलेज हाटा में नारी सशक्तिकरण विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। छात्राओं की शिक्षा और सुरक्षा के लिए किए जा रहे सरकारी प्रयासों की जानकारी दी गई। महिलाओं का आह्वान किया गया कि वे अन्याय का प्रतिकार करें तभी अपराधियों के हौसले पस्त होंगे। कार्यक्रम के अंत में सभी ने अपराजिता मुहिम का हिस्सा बनने की शपथ ली।
महिला थाना पडरौना की एसओ विभा पांडेय ने कहा कि जब तक महिलाएं आत्मनिर्भर नहीं होंगी, उनका शोषण होता रहेगा। आत्मनिर्भर होना ही समस्याओं के समाधान का प्रमुख तरीका है। उन्होंने छात्राओं को अपनी झिझक खत्म करने और समस्याओं को लेकर मुखरित होने का आह्वान करते हुए कहा कि जब तक अन्याय का प्रतिकार नहीं होगा, अपराधियों के हौसले पस्त नहीं होंगे। उन्होंने छात्राओं को अच्छी शिक्षा के लिए जागरूक करते हुए कहा कि पढ़ लिखकर नौकरी या रोजगार से ही आर्थिक सुरक्षा मिलेगी। ऐसा होते ही महिला को निर्णय लेने का अधिकार भी मिलेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्रधानाचार्य सरोज दूबे ने कहा कि कानून ने सभी को समानता का दर्जा दिया है। परंतु इसका लाभ तभी मिलेगा जब महिलाएं खुद को इस योग्य बनाएं। इसके लिए जरूरी है कि सभी महिलाएं अपने अधिकार को लेकर जागरूक हों तथा शिक्षा और स्वास्थ्य की दिशा में बेहतर प्रयास करें। इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में सभी ने अपराजिता मुहिम की शपथ ली।
इस मौके पर इंद्रा वर्मा, कृष्णा दूबे, मोनिका मल्ल, प्रतिभा सिंह, माया रानी, नीलम भदौरिया, उमेश चौबे, सपना, शिखा पांडेय, एलबी पांडेय, मनोज आदि मौजूद रहे।
समाज में आ रहा है बदलाव
शिक्षिका शिखा पांडेय ने कहा कि अब बेटियां सशक्त बन रही हैं और प्रत्येक क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर रही हैं। सकारात्मक सोच के साथ इस अवसर का भरपूर उपयोग करना चाहिए।
अध्यापिका प्राची श्रेष्ठ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी महिलाओं को जागरूक किए जाने की जरूरत है। क्योंकि सरकार के इतने प्रयासों के बावजूद लड़कियों की शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर माताएं जागरूक नहीं हैं।
शिक्षिका मोनिका मल्ल ने कहा कि महिलाओं को अपने भाग्य का फैसला खुद लिखने के लिए आगे बढ़ना होगा। जब तक हम खुद अपने जीवन में बदलाव के बारे में नहीं सोंचेंगी, तब तक स्थिति नहीं बदलेगी।
छात्रा कल्पना ने कहा कि नारी सशक्तिकरण का अभियान अब रंग लाने लगा है। बेटियां खुद केे साबित कर रही हैं और
वे कठिन से कठिन लक्ष्य भी हासिल कर रही हैं। छात्रा काजल प्रसाद ने कहा कि अमर उजाला के इस कार्यक्रम के माध्यम से कई नई जानकारियां मिली है। पुलिस और सुरक्षा से संबंधित जानकारी से हौसला बढ़ा है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree