विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हिसार एयरपोर्ट में रनवे का भूमिपूजन, सीएम-डिप्टी सीएम ने किया हवन, दिल्ली हवाई अड्डे पर कम होगा बोझ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल हिसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फेज-2 के कार्यों का मंगलवार को विधिवत रूप से हवन के साथ शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता और मेयर गौतम सरदाना मौजूद हैं।

बता दें कि हिसार एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई बढ़ाकर 10 हजार फुट की जानी है। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि भूमिपूजन के कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री प्रदेश सरकार के दूसरे कार्यकाल की प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रदेश के विभिन्न जिलों की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। जिन पर कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों के साथ-साथ प्रदेश भर में लाइव प्रसारण के माध्यम से पूरा कार्यक्रम आमजन को दिखाया जा रहा है।

चार हजार से बढ़ाकर 10 हजार फुट की जाएगी रनवे की लंबाई
हिसार एयरपोर्ट की हवाई पट्टी की लंबाई फिलहाल चार हजार फुट है। इस पर छोटे जहाज तो उतर सकते हैं लेकिन बड़े जहाजों के लिए यह लंबाई काफी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा एवं विमानन हब बनाने के लिए यहां की हवाई पट्टी की लंबाई बढ़ाकर 9 हजार फुट किया जाना पहली जरूरत है। दो वर्ष पहले इसकी योजना बनाई गई है थी। अब हवाई पट्टी के विस्तार का काम शुरू किया जाएगा।
... और पढ़ें
हवन करते सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला। हवन करते सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला।

दोस्त की लड़ाई में बचाने पहुंचा युवक, आरोपियों ने बेल्ट से पीटा, दिल में चाकू मारकर हत्या की

हरियाणा के पानीपत के हरि सिंह चौक पर रविवार रात डेढ़ बजे एक युवक के साथ कुछ युवक पुरानी रंजिश के तहत मारपीट कर रहे थे। इसी बीच युवक का दोस्त बीच बचाव करने के लिए आया तो आरोपियों ने युवक को छोड़ दिया और दोस्त को पकड़कर पहले बेल्ट से पीटा और फिर चाकू से गोदकर हत्या कर दी।

युवक के दिल, पेेट, कमर समेत चार जगह पर चाकुओं से वार किए गए। मृतक का भाई वारदात से 50 मीटर दूर था लेकिन जब तक वह दौड़कर पहुंचा तब तक देर हो चुकी थी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लिया है।

वधावाराम कॉलोनी निवासी विकास उर्फ विक्की पुत्र राजकपूर ने बताया कि वह और उसका छोटा भाई अंकित (21) दोनों बाइक पर सवार होकर रात एक बजे हनुमान सभा देखने के लिए हरि सिंह चौक पर गए थे। जहां उनका चचेरे भाई संदीप भी मौजूद था। हनुमान सभा में करीब डेढ़ बजे उन्हें बबलू मिला, जिसके साथ जयनारायण उर्फ गोली निवासी हरि सिंह कॉलोनी, विशाल निवासी विजय नगर व अन्य युवक हाथापाई कर रहे थे। छोटा भाई अंकित उन्हें छुड़वाने के लिए गया।
... और पढ़ें

पानीपत में महिला के चेहरे पर फेंका तेजाब, जलन से तड़पती हुई नाले में जा गिरी, हालत गंभीर

हरियाणा के पानीपत से आई एक खौफनाक खबर ने सबका दिल दहला दिया। यहां की देशराज कॉलोनी में 35 वर्षीय विवाहिता पर बाइक सवार दो युवक एसिड फेंककर फरार हो गए। महिला एसिड की जलन और गंध से बेहोश हो गई। उसकी हालत गंभीर है। फैक्टरी के लोग एसिड अटैक की खबर लगते ही मौके पर पहुंचे।

उसे पहले एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां से सिविल अस्पताल लाया गया। वहां उसकी हालत बिगड़ने लगी, इसके बाद उसे रोहतक पीजीआई रेफर कर दिया गया। किला थाना पुलिस ने फैक्टरी के आसपास पूछताछ की। महिला कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है। इस अटैक के बाद देशराज कॉलोनी में सनसनी फैल गई है।

राजीव कॉलोनी निवासी 35 वर्षीय विवाहिता देशराज कॉलोनी स्थित एक कंबल फैक्टरी में काम करती है। वह शाम करीब साढ़े छह बजे फैक्टरी से काम खत्म करके घर के लिए निकली थी। वह फैक्टरी से महज 20 मीटर आगे ही पहुंची थी कि वहां पहले से ही बाइक सवार दो युवक खड़े थे। महिला जैसे ही बाइक सवार युवकों के पास से गुजरी, दोनों ने उसके चेहरे पर एसिड डाल दिया और फरार हो गए।
... और पढ़ें

परिवार का एक ही सदस्य बनवा सकेगा सबका पहचान पत्र, अगर नहीं हैं ये दस्तावेज तो होगी मुसीबत

हरियाणा सरकार ने नया परिवार पहचान पत्र बनवाने की प्रक्रिया में अहम परिवर्तन किया है। अब परिवार का केवल एक ही सदस्य कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरे परिवार का पहचान पत्र बनवा सकेगा। परिवार को ले जाने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार के ताजा निर्देश अनुसार परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।

18 वर्ष से ऊपर आयु वाले सदस्यों का मतदाता कार्ड साथ लेकर आना होगा। परिवार में जिन सदस्यों के पास जन्म प्रमाण पत्र हैं, उनका जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर जरूर जाएं। यदि जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो कोई भी प्रमाण पत्र है तो उसे ले जा सकते हैं। 21 वर्ष से ऊपर के सदस्य के बैंक खाते की कॉपी भी दस्तावेज के साथ देनी होगी। 

बीपीएल कार्ड धारकों को राशन कार्ड की प्रति जमा करानी पड़ेगी। जिन सदस्यों का पैन कार्ड बना हुआ है, उनका पैन कार्ड फोटो स्टेट कराकर देना होगा। दिव्यांगता का प्रमाण पत्र जिनका बना हुआ है, उसकी प्रति जमा करवाना भी जरूरी है। जिस फोन पर परिवार पहचान पत्र बनवाने का संदेश आया हुआ है, वह फोन साथ लेकर जाना होगा। 

कॉमन सर्विस सेंटर जाने वाले सदस्य को परिवार की अनुमति के साथ वार्षिक आय का पता होना चाहिए, साथ में कृषि की जमीन की जानकारी होना जरूरी है। पहचान पत्र बनवाते समय उसी मोबाइल नंबर को अपडेट कराएं जो आपका स्थायी नंबर हो, वरना उसी तरह की परेशानी होगी जैसे आधार कार्ड में होती हैं।

परिवार पहचान पत्र इसलिए जरूरी
  • स्कूल, कॉलेज में दाखिला के लिए इसे मांगा जाएगा
  • बैंक में खाता खुलवाने में भी इसकी जरूरत पड़ेगी
  • कोई भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी पहचान पत्र जरूरी होगा
  • किसी भी सरकारी कामकाज के लिए इसका होना आवश्यक है
... और पढ़ें

हरियाणा में कोरोना से 10 की और मौत, 194 की हालत नाजुक, 1153 नए पॉजिटिव मिले

परिवार पहचान पत्र।
हरियाणा में कोरोना से 10 और मरीजों की मौत हो गई है। गुरुग्राम में तीन, फरीदाबाद में एक, हिसार में दो, पंचकूला में एक, सिरसा में एक व फतेहाबाद में दो मरीजों ने संक्रमण से दम तोड़ दिया है। इसके अतिरिक्त 194 मरीज ऐसे हैं, जिनकी हालत नाजुक बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में जहां सूबे में 1153 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, वहीं 1284 मरीज ठीक भी हुए हैं।

हरियाणा में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 159457 हो गई है, जिसमें 147566 मरीज ठीक हो गए हैं। 10154 मरीज अभी भी वायरस से ग्रस्त हैं। रिकवरी रेट 92.54 प्रतिशत पहुंच गई है, जबकि संक्रमण की दर 6.28 प्रतिशत है। संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत है, जबकि प्रदेश में स्वास्थ्य महकमे ने 186640 मरीजों को मेडिकल सर्विलांस में रखा है। 5076 संदिग्ध मरीजों की सैंपल रिपोर्ट का इंतजार है। प्रदेश में अब तक इस संक्रमण से कुल 1737 मरीज दम तोड़ चुके हैं।

हरियाणा में पिछले चौबीस घंटे में गुरुग्राम में 346, फरीदाबाद में 198, सोनीपत में 47, हिसार में 116, अंबाला में 20, करनाल में 14, पानीपत में 11, रोहतक में 56, रेवाड़ी में 72, पंचकूला में 5, कुरुक्षेत्र में 15, यमुनानगर में 26, सिरसा में 40, महेंद्रगढ़ में 75, भिवानी में 28, झज्जर में 33, पलवल में 16, फतेहाबाद में 21, कैथल में 0, जींद में 6, नूहं में 1 व चरखीदादरी में 7 नए मरीज सामने आए हैं।
... और पढ़ें

छह माह पहले छेड़खानी, अब एसिड से हमला, 38 मिनट का इंतजार...तबाह हुई महिला की जिंदगी

बल्लभगढ : दोनों आरोपी तौसीफ और रेहान गिरफ्तार, परिवार को सौंपा गया पीड़िता का शव

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X