विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हरियाणाः 36 मिनट देरी से शुरू हुआ विशेष सत्र सवा घंटे में निपटा, पांच मिनट सदन में रहे राज्यपाल

हरियाणा विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र सोमवार को 36 मिनट देरी से शुरू हुआ और कार्यवाही सवा घंटे के भीतर ही निपट गई।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अंबाला

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

शरारती तत्वों ने मंदिर में घुसकर तोड़ी हनुमान जी की प्रतिमा

नेशनल हाईवे के नजदीक स्थित प्राचीन श्री हनुमान मंदिर में घुसकर कुछ शरारती तत्वों ने ईंटों से वार कर तोड़फोड़ की। बुधवार सुबह जब पुजारी मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचा तो हनुमान जी की प्रतिमा नीचे गिरी हुई थी। पुजारी ने मामले की सूचना ग्रामीणों, सरपंच व मुलाना पुलिस को दी। जिसके बाद मुलाना पुलिस ने मौके का मुआयना कर खंडित प्रतिमा को खड़ा करवा दिया। मामले में मंदिर सेवादार की शिकायत के आधार पर पुलिस ने अज्ञात शरारती तत्व के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
वहीं इस घटना से ग्रामीणों में भारी रोष है। घटना से ग्रामीणों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा है। सेवादार गोबिंद गोसाईं ने बताया कि वह हर रोज की तरह बुधवार सुबह श्री हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए जब मंदिर के कपाट खोले तो वह सन्न रह गए। अंदर हनुमान जी की प्रतिमा नीचे गिरी हुई थी। उसने बताया कि हनुमान जी कि प्रतिमा पर हाथ, पांव व पूंछ पर वार किया हुआ था। जिससे प्रतिमा खंडित हो गई थी। इसके अलावा मंदिर में लगी अन्य भगवानों की तस्वीर व टाइलों को भी तोड़ा गया था।सेवादार ने बताया कि अज्ञात शरारती तत्व ने न केवल केवल भगवान की प्रतिमा पर ईंटों से वार किया है बल्कि ग्रामीणों की धार्मिक भावनाओं को भी गहरा ठेस पहुंचाया है।
हनुमान जी करेंगे न्याय
मंदिर के सेवादार व ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के लिए पुलिस को शिकायत जरूर दी है। लेकिन उन्हें पूरा विश्वास है कि इसका फैसला हनुमान जी कर देंगे। ग्रामीणों के अनुसार यदि किसी मामले में सच्चे व झूठे पक्ष का पता करना होता है तो इसी मंदिर में सभा होती है व हनुमान जी कि प्रतिमा के सामने ही दूध का दूध व पानी का पानी हो जाता है।
अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
कमलजीत सिंह, जांच अधिकारी।
... और पढ़ें

ट्रक ने मारी बाइक सवारों को टक्कर, दो पीजीआई रेफर

नारायणगढ़-काला आम्ब रोड पर ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवकों को गंभीर हालत में चंडीगढ़ रेफर किए गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी। काला आम्ब पुलिस चौकी के पुलिस जांच अधिकारी तरसेम के अनुसार गांव शाहपुर निवासी विधि सिंह व बिहार के एकम्मा वासी राजकुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि दोनो बाइक से शाहपुर से काला आम्ब जा रहे थे। इस दौरान गांव डेरा स्थित ढाबे के पास तेज रफ्तार ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया। राहगीरों ने घायल अवस्था में दोनों को सिविल अस्पताल पहुंचाया जहां से डॉक्टरो ने प्राथमिक उपचार के बाद चंडीगढ़ रेफर कर दिया। मामले में पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी। ... और पढ़ें

46 लाख किराया न देने वाले 10 दुकानदारों की दुकानें सील

नोटिस पर नोटिस देने के बावजूद नगर परिषद को किराया जमा नहीं करवाने वाले डिफाल्टर दुकानदारों पर नगर निगम ने आखिरकार मंगलवार को शिकंजा कसते हुए कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचा दिया। नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए 10 दुकानदारों की दुकानें सील कर दी। इन दुकानदारों ने लंबे समय से नगर निगम को फूटी कौड़ी भी नहीं दी थी और अब किराया इन सभी पर करीब 46 लाख रुपये पहुंच गया था। लिहाजा इस कार्रवाई का अंजाम दिया गया। नगर निगम की इस कार्रवाई से डिफाल्टरों में हड़कंप मच गया। नगर परिषद बनने से लेकर अभी तक यह पहली कार्रवाई है जब किराया नहीं देने पर दुकानों को सील किया गया है। इससे पहले सिर्फ नोटिस देकर खानापूर्ति कर दी जाती थी। लेकिन इस बार नगर परिषद ने इन सभी दुकानों को सील कर दिया। बता दें कि इस बारे में गृह एवं स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने पहले ही संकेत दे दिए थे।
जानिए किस दुकानदार की दुकान हुई सील
नगर परिषद को किराया न देने वाले दुकानदारों की दुकानें सील होना सामान्य बात नहीं है। अंबाला छावनी नगर निगम रहते हुए भी इतने बड़े स्तर पर अभी तक दुकानें सील नहीं हुई थी। लेकिन अब अधिकारियों को भय सता रहा था कि यदि कार्रवाई नहीं की गई तो विज उनपर कार्रवाई कर सकते हैं। क्योंकि किराया वसूलने के लिए टीमें गठित करने के संकेत विज ने करीब दो महीने पहले ही दे दिए थे। साथ ही कहा था कि यदि किराया जमा नहीं करवाया तो अब कार्रवाई होगी।
प्रॉपर्टी धारकों पर भी कसेगा परिषद का शिकंजा
एक और जहां दुकानदारों पर कार्रवाई शुरू हो गई है वहीं अब नगर परिषद ने डिफाल्टर प्रॉपर्टी संचालकों की सूची भी तैयारी करनी शुरू कर दी है। ऐसे में नगर निगम से नगर परिषद तक का सफर तय कर चुके कार्यालय में टैक्स की दबी हुई फाइलें हिलनी शुरू हो गई हैं। अब लखपति प्रॉपर्टी टैक्स वालों की प्रापर्टी भी कभी भी अधिकारी सील कर सकते हैं।
इन दुकानदारों को हमने पहले भी नोटिस दे दिए थे। लेकिन इसके बावजूद इन्होंने किराया जमा नहीं करवाया। इसीलिए इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।
राजेश सचिव, नगर परिषद।
... और पढ़ें

बच्चियों से करता था अश्लील हरकत, महिलाओं ने सिखाया सबक, कपड़े उतरवा बीच बाजार पीटा

मुझे माफ कर दो, गिरगिड़ाया। पैर भी पकड़े पर काली का रूप धारण कर चुकी महिलाओं ने आरोपी को नहीं बक्शा। पहले उसकी पेंट उतरवाई फिर अंतवस्र उतरवाकर उसे जैन बाजार में बीचोंबीच पीटा। एक महिला ने उसे बाल पकड़ लिए दूसरे ने लात तो तीसरी ने एक के बाद एक थप्पड़ बरसा दिए। हो भी ऐसा क्यों न आखिर तीन मासूमों के साथ इतनी अश्लील हरकत करते हुए आरोपी ने जरा भी नहीं सोचा था। 

एक-दो दिन से नहीं बल्कि जिस दिन से स्कूल सर्दियों की छुट्टियों के बाद खुले थे आरोपी उसी दिन से मासूमों के साथ अश्लील हरकते कर रहा था। इतना ही नहीं मासूम स्कूल से छुट्टी के बाद जब ट्यूशन जाती तब भी उनका पीछा करता और उनके साथ छेड़छाड़ करते हुए अश्लील हरकतें करता था। 

इस तरह बिछाया आरोपी को पकड़ने के लिए जाल
दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली बहादुर बच्ची ने अपने पिता से पूरे घटनाक्रम के बारे में बात की। बच्ची ने बताया कि पापा जब वह स्कूल जाती है तो एक लड़का अपनी पेंट उतारकर उनके साथ गंदगी हरकतें करता है। जैसे ही बच्चियों की ताई को इस बारे में पता चला तो वह सोमवार सुबह बच्चियों के पीछे-पीछे चल दी। आरोपी जैन बाजार प्याऊ के साथ सीढ़ियों पर बैठा था। बच्चियां जैसे ही वहां पहुंची तो आरोपी ने अपनी पेंट खोल दी। जैसे ही उसने पेंट खोली तो उनकी ताई ने उसे पकड़ लिया।

पहले पेंट ही उतरवाई, फिर भीड़ ने घेरा 
बच्चियों के साथ जिस अंदाज में आरोपी छेड़छाड़ करता था उसकी अंदाज में उसकी पिटाई करवाई गई। पहले उसकी पेंट पूरी तरह से उतरवाई गई। इस पर जब वह आना-कानी करने लगा तो महिलाएं बोली अब क्यों नहीं उतारता पेंट। उतार। हम देखते हैं क्या दिखाना चाहता है तू। इसके बाद जितनी भड़ास हो सकती थी उसे पीटकर महिलाओं ने उतारी। 

तेरे जैसों के कारण हुई निर्भया
महिलाओं ने आरोपी को पिटते हुए कहा कि तेरे जैसे के कारण ही एक बेटी निर्भया हुई थी। तेरे जैसों ने ही महिला डॉक्टर को जिंदा जला दिया। इसके किसी भी हाल में नहीं छोड़ेंगी। 
... और पढ़ें
लड़के को पीटते लोग लड़के को पीटते लोग

हरियाणाः दो दिन बाद मिलेगी शीत लहर और कोहरे से राहत, अभी कुछ ऐसे हैं मौसम के मिजाज

चोटियों पर बर्फबारी और हरियाणा में हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद शीत लहर और कोहरे का सितम जारी है और अभी जारी रहेगा। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को कोल्ड डे जैसी स्थितियां बनी रहीं। करनाल और अंबाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता केवल 30 मीटर रही, जिससे यातायात प्रभावित हुआ।

मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने हरियाणा में दो दिन और शीत लहर के साथ कोहरे का भी प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई है। हिसार में सुबह इस सीजन में दूसरी बार सबसे गहरी धुंध पड़ी। इस दौरान हाईवे पर शून्य तो शहर में दृश्यता 50-60 मीटर ही रही। यह धुंध दोपहर 12 बजे तक छाई रही। उसके बाद धूप निकली तो शीत लहर से लोगों को राहत मिली।

अधिकतम तापमान सामान्य से चार तो न्यूनतम दो डिग्री कम रहा। वहीं सिरसा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री लुढ़क कर 2.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि नारनौल में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया। उधर, शीत लहर के बाद करनाल में दिन का तापमान इस हद तक गिर गया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर केवल 2.2 डिग्री का रहा।

करनाल का अधिकतम पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों के बाद शीत लहर से लोगों को राहत मिल सकती है, हालांकि उत्तरी हरियाणा में कोहरा 21 जनवरी तक छा सकता है। 
... और पढ़ें

हेल्लो! मैं थाने का मुंशी बोल रहा हूं। आप किसान से रिकवरी न करो वरना अच्छा नहीं होगा

हैलो! मैं थाने का मुंशी बोल रहा हूं। आप किसान से रिकवरी न करो। वरना आपके लिए अच्छा नहीं होगा। साहा को-ऑप्रेटिव बैंक के प्रबंधक के फोन पर अचानक आई इस कॉल ने उन्हें सकते में डाल दिया। प्रबंधक ने कॉलर को कहा कि वह किसी थाने से बोल रहा है। मैं आकर बात कर लेता हूं। यह कहते ही कॉलर ने फोन काट दिया। प्रबंधक की ओर से अब मामले की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस प्रबंधक के फोन पर आई कॉल की जांच कर रही है। अभी किसी के खिलाफ केस दर्ज नहीं किया गया है। प्रबंधक सुरेंद्र राणा ने बताया कि शुक्रवार को वह लाहा की माजरी में एक किसान से लोन की रिकवरी करने गया था। तभी उनके फोन पर अचानक एक कॉल आई। कॉलर ने कहा कि जिस किसान के पास वह गया है उससे रिकवरी न करे। वरना उसके खिलाफ अच्छा नहीं होगा। मैं थाने का मुंशी बोल रहा हूं। राणा ने बताया कि उसने कॉल करने वाले से पूछा कि तुम किसी थाने से बोल रहे हो तो उसने कोई जवाब नहीं दिया। उसने धमकी देकर फोन काट दिया। राणा ने कॉलर को बताया कि वह तो सरकार के पैसे की रिकवरी करने आया है। इसमें उसका कोई व्यक्तिगत लालच नहीं है। धमकी के बाद राणा ने साहा पुलिस को मामले से अवगत करवाया है। पुलिस जल्द ही आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कह रही है। हालांकि अभी तक किसी की पहचान हनीं हो पाई है। ... और पढ़ें

बस में चढ़ने लगी थी युवती चालक ने चला दी बस, गिरकर घायल

हेरोइन तस्करी में दो आरोपी काबू, तलाशी के दौरान मिली थी 5.67 ग्राम हेरोइन

मादक पदार्थों की तस्करी करने के आरोप में पुलिस ने साहा के प्रदीप कुमार को को काबू किया है। उसके कब्जे से पुलिस ने 5 ग्राम 67 मिलीग्राम हेरोइन जब्त की है। इस मामले में पुलिस ने अब बिहटा गांव के रामसरण उर्फ पंजाबी को भी हिरासत में लिया है। अब पुलिस आरोपियों को अदालत में पेश करने की तैयारी कर रही है। सीआईए-2 के पुलिस दल को सूचना मिली थी कि आरोपी प्रदीप कुमार अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करता है। सूचना के आधार पर पुलिस ने लाला वाला पीर गांव बीहटा के नजदीक से संदिग्ध वाहनों/व्यक्तियों की चेकिंग करते समय आरोपी प्रदीप कुमार निवासी साहा जिला अम्बाला को 5 ग्राम 67 मिलिग्राम हेरोइन सहित गिरफ्तार कर थाना साहा में मामला दर्ज किया। आरोपी ने पूछताछ के दौरान बतलाया कि मादक पदार्थो की तस्करी के मामले में आरोपी रामसरण उर्फ पंजाबी निवासी गांव बीहटा भी प्रकरण में शामिल है। उसकी निशानदेही पर ही पुलिस ने पंजाबी को भी काबू किया है। ... और पढ़ें

लिंग-जांच के गौरखधंधा में शामिल पति-पत्नी व डाक्टर का भंडाफोड़, एक दबोचा

पंजाब में लुधियाना के मलेरकोटला के नजदीक गांव जड़तौली में चल रहे लिंग जांच के अंतरराज्यीय गिरोह का अंबाला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भंडाफोड़ किया है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग को कई दिनों से सूचना मिल रही थी। इस पर कार्रवाई करते हुए अंबाला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक आरोपी को रंगेहाथ धर दबोचा। जबकि तीन आरोपी पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो गए। आरोपियों के खिलाफ पहले भी मामला दर्ज है और वह जमानत पर चल रहे थे। आरोपियों की पहचान अंबाला के खंड साहा के गांव तेपला निवासी कुलविंद्र, लुधियाना के गांव जड़तौली से डॉक्टर जितेंद्र, जड़तौली से ही गुरप्रीत सिंह और उसकी पत्नी अमनदीप कौर के तौर पर हुई। दरअसल अंबाला स्वास्थ्य विभाग को लुधियाना के पास लिंग जांच की सूचना मिली थी। इसके लिए अंबाला सिविल सर्जन ने डिप्टी सीएमओ पीएनडीटी की अध्यक्षता में टीम का गठन किया। इसमें डॉक्टर विजय वर्मा, डॉक्टर हितार्थ, मुनीष व पुलिस टीम शामिल थी। आरोपियों को काबू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक महिला को लिंग जांच के लिए तैयार किया। सौदा 30 हजार रुपये में तय हुआ। अंबाला के साहा के गांव तेपला से कुलविंद्र महिला को अपने साथ लेकर सुबह साढ़े 8 बजे लुधियाना के लिए चला। लुधियाना से मलेरकोटला और वहां से सैंय्या खुर्द टीम करीब 12 बजे पहुंची। यहीं पर एक अन्य गाड़ी आकर रुकी जिसमें पंजाब के दलाल थे। इसी गाड़ी में अंबाला से आई गर्भवती महिला को गांव जड़तौली में ले जाया गया। यहीं पर एक घर में महिला की गर्भ में पल रहे लिंग की जांच की जिसमें उसे बताया कि पेट में बेटा पल रहा है। इसके बाद जब वापसी में एक गुरुद्वारे के पास आरोपी रुके तो टीम ने उन्हें पकड़ने का प्रयास किया लेकिन आरोपी अपनी गाड़ी छोड़कर खेतों के रास्ते फरार होने में कामयाब हो गए लेकिन एक आरोपी कुलविंद्र को मौके पर पकड़ लिया गया।
4 हजार रुपये और गाड़ी बरामद
आरोपी कुलविंद्र के कब्जे से पुलिस ने 4 हजार रुपये बरामद किए हैं। जोकि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला को दिए थे। इसके अलावा शेष 26 हजार रुपये आरोपी अपने साथ लेकर फरार होने में कामयाब रहे। हालांकि आरोपी गुरदीप सिंह की गाड़ी पुलिस ने अपने कब्जे में ले ली है।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितयों में व्यक्ति ने खाया जहरीला पदार्थ, मौत

परशुराम कालोनी के निवासी सुनील कुमार ने संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खा लिया। दुकान जाते समय जैसे ही वह जंडली के पास पहुंचा तो बेहोश होकर गिर पड़ा। वहां से गुजर रहे राहगीरों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने व्यक्ति को जिला नागरिक अस्पताल पहुंचाया जहां डाक्टरों ने सुनील को मृतक घोषित कर दिया है। मॉडल टाउन चौकी इंचार्ज वरयाम सिंह ने बताया कि उन्हें सुबह लगभग साढ़े नौ बजे सूचना मिली थी। जंडली के पास एक युवक बेहोश होकर गिर गया है। उसके मुंह से झाग निकल रही है। पूछताछ में पता चला कि यह व्यक्ति परशुराम कालोनी का रहने वाला है और उसके बाद उनके घर पर सूचना दी। जांच में पता चला कि उनके दो बेटे है जिसमें एक आठ साल है तो दूसरा एक साल है और जंडली में ही इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दुकान है। लेकिन व्यक्ति ने जहरीला पदार्थ क्यों खाया अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं है। आगे की जांच के बाद ही पता लगेगा कि व्यक्ति ने जहरीला पदार्थ क्यों खाया है। ... और पढ़ें

कैंटर चालकों से साढ़़े आठ किलोग्राम चूरापोस्त जब्त

चूरापोस्त की तस्करी के आरोप में पड़ाव पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से साढ़े आठ किलोग्राम चूरापोस्त जब्त किया है। इस सिलसिले में दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस को सूचना मिली थी कि अमृत पाल पुत्र शिवराम वासी गांव भुरेवाला व राहुल पुत्र सतिन्द्र कुमार वासी बोह चूरापोस्त तस्करी का काम करता है। दोनों कैंटर चालक हैं। राजस्थान से ही चूरापोस्त लाकर यहां बेचते हैं। ट्रैप लगाकर बाद में दोनों को काबू किया गया। तलाशी के दौरान कैंटर की सीटों से एक कट्टे में बंद चूरापोस्त जब्त किया गया। अब पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। ... और पढ़ें

CID प्रकरणः विज के समर्थन में आए अभय चौटाला, बोले- मेरा और हुड्डा का फोन हो रहा टेप

मुख्यमंत्री और गृहमंत्री अनिल विज के बीच सीआईडी को लेकर चल रहे विवाद में अभय सिंह चौटाला अनिल विज के साथ नजर आए। सीआईडी को लेकर विज और मुख्यमंत्री के बीच चल रही खींचतान पर अभय चौटाला ने कहा कि सीआईडी गृह मंत्रालय का अंग है तो उसे उससे अलग क्यों किया जा रहा है। 

चौटाला यहीं नहीं रुके यह तक कह दिया कि मेरे और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के फोन भी टेप किए जा रहे होंगे। वह फोन टेप करके चाहते क्या हैं? उन्होंने कहा कि सीएम और विज एक दूसरे को नीचा दिखाने में लगे हैं। एक तरफ तो विज साहब कहते हैं कि मुख्यमंत्री सर्वेसर्वा हैं। दूसरी तरफ आफ चैलेंज कर रहे हो? अगर विज साहब कहते हैं अगर मेरा विभाग है और उससे अगर छेड़खानी की जाती है तो वह गलत है तो वह अखबार तक क्यों सीमित रहते हैं? 

शराब के ठेकों को बंद करने की बात ढकौसले
गांव में शराब के ठेके बंद करवाने के सरकार के दावों पर भी चौटाला ने जमकर निशाना साधा और इसे ढकौसला करार दिया। कहा कि एक तरफ तो सरकार पंचायतों को यह कहती है कि जो पंचायत गांव में ठेका खुलवाएगी उसे प्रति बोतल एक रूपया दिया जाए। दूसरी तरफ कहती है कि जो पंचायत प्रस्ताव पारित करवाएगी उसका ठेका रद्द कर दिया जाएगा। चौटाला ने कहा कि खुद सरकार जब ठेके खुलवाने के लिए लालच दे रही है तो फिर ठेके कैसे बंद हो सकते हैं?
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us