बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन

सोनभद्र

विज्ञापन
कालाष्टमी प्राचीन कालभैरव मंदिर दिल्ली में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात, अभी बुक करें
Myjyotish

कालाष्टमी प्राचीन कालभैरव मंदिर दिल्ली में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

यूपी: स्कूल गई नाबालिग से दुष्कर्म और हत्या के प्रयास में युवक को उम्रकैद, 70 हजार का लगाया जुर्माना 

ढाई साल पहले बहराइच में मरणासन्न मिली मिर्जापुर जिले के विंध्याचल थाना क्षेत्र की किशोरी के मामले में बुधवार को विशेष न्यायाधीश पाक्सो एक्ट/अपर सत्र न्यायाधीश अच्छे लाल सरोज ने फैसला सुनाया। इस मामले के आरोपी को दुष्कर्म, हत्या के प्रयास सहित सभी धाराओं में दोषी पाते हुए आजीवन सश्रम कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 70 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया। जुर्माने की राशि पीड़िता को दी जाएगी।

27 अक्तूबर 2017 को विद्यालय के लिए निकली 17 वर्षीय किशोरी लापता हो गई थी। परिजनों ने तलाश करने के बाद स्कूल की किताब पर मिले नंबर पर फोन किया, तो वह पड़ोस के सोनू निषाद का निकला। इस मामले में थाना विंध्याचल में किशोरी के गायब होने की तहरीर देकर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

छह महीने बाद किशोरी बहराइच में मरणासन्न अवस्था में मिली। उसके हाथ-पैर की हड्डियां टूट गई थीं, साथ ही शरीर पर जख्म के निशान थे। लखनऊ ट्रामा सेंटर में उसे भर्ती कराया गया। एक महीने बाद जब वह कुछ स्वस्थ हुई तो अपना नाम, पता बता सकी। इसके बाद विंध्याचल थाने को सूचना देने के साथ उसका मेडिकल और बयान हुआ। फिर विवेचना शुरू हुई।

आरोप है कि किशोरी को उसका पड़ोसी कुछ साथियों के साथ बहला फुसला कर ले गया था। पुलिस ने सोनू के खिलाफ बहला फुसलाकर भगा ले जाने, दुष्कर्म करने और जान से मारने का प्रयास सहित विभिन्न मामलों में मुकदमा दर्ज कर लिया। सोनू के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया गया। मामले में सोनू को दोषी पाते हुए आजीवन सश्रम कारावास के साथ 70 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई। आरोपी को जेल भेज दिया गया।
... और पढ़ें

शौच के लिए जा रही महिला के साथ पड़ोसी ने सुनसान जगह पर ले जाकर किया दुष्कर्म, केस दर्ज

सोनभद्र जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में महिला के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। स्थानीय पुलिस आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश कर रही है।पुलिस के अनुसार घोरावल कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की एक महिला ने तहरीर देकर बताया है कि बीते 20 सितंबर की रात करीब आठ बजे अपने घर से कुछ दूर पर शौच के लिए जा रही थी।

उसी दौरान उसके घर के पास रहने वाला विजयलाल जबरन उठाकर एक भीटा पर सुनसान जगह ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया। महिला के शोर मचाने पर उसकी मां, पिता व चाचा मौके पर पहुंचे। इसी बीच मौका देखकर विजयलाल फरार हो गया। जाते समय उसे जान से मारने की धमकी दी। इस संबंध में महिला की तहरीर पर आरोपी विजयलाल के खिलाफ दुष्कर्म व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है।
... और पढ़ें

सोनभद्र में ग्राम पंचायत सदस्य की पीट-पीटकर हत्या, स्टेडियम के निर्माण कार्य के दौरान हुुई वारदात 

सोनभद्र जिले के जुगैल थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोठानी में गुरुवार को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे ग्राम पंचायत सदस्य लक्ष्मण (70) की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

पुलिस के अनुसार ग्राम पंचायत गोठानी में मनरेगा के तहत स्टेडियम निर्माण का कार्य हो रहा है। इस बीच कार्यस्थल पर गुरुवार को अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे मिट्टी भरने का काम करा रहे ग्राम पंचायत सदस्य लक्ष्मण (70) पर शिववचन निवासी गोठानी ने अचानक लाठी डंडे से प्रहार करना शुरू कर दिया।

हमले में लक्ष्मण गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में परिजन वृद्ध को चोपन सीएचसी ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जुगैल थाने के प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि गोठानी में मनरेगा के तहत स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा था। इसी दौरान शिववचन नाम के व्यक्ति ने वृद्ध के ऊपर हमला बोल दिया। जिससे वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी हमला करने के बाद फरार हो गया और उसकी तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि लक्ष्मण के भाई प्रेमचंद की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

दर्दनाक: मां ने अपने कलेजे के टुकड़ों के साथ उठाया खौफनाक कदम, महिला को तो ग्रामीणों ने बचाया, बच्चों की थम गईं सांसें

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में एक महिला ने अपने बच्चों के साथ खौफनाक कदम उठा लिया। वह अपने घर से 100 मीटर दूर बच्चों के साथ खुदकुशी के लिए एक कुएं में कूद गई। इससे बच्चों की मौत हो गई, लेकिन लोगों ने महिला को बचा लिया। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस भी पहुंच गई।

पुलिस के अनुसार, सोनभद्र जिले के रायपुर थाना क्षेत्र के आमकोन गांव निवासी विग्गन की पत्नी सूरसती देवी अपने पुत्र आशीष(12) व पुत्री अंजलि(10) को लेकर शनिवार की रात करीब 9 बजे एक कमरे में सोने चली गई। परिवार के अन्य सदस्य भी घर के अन्य कमरों में सो गए।

सुबह जब लोगों की नींद खुली तो सूरसती और बच्चे बिस्तर पर नहीं थे। ऐसी स्थिति में तीनों की खोज शुरू हुई। थोड़ी देर के बाद गांव के लोगों ने सूचना दी कि वह अपने दोनों बच्चों के साथ कुएं में कूद गई है। महिला कुएं में निकले पत्थर के एक हिस्से को पकड़कर लटकी हुई थी और कुए के अंदर से ही बचाने की गुहार लगा रही थी।
... और पढ़ें
महिला से बात करते पुलिसकर्मी। महिला से बात करते पुलिसकर्मी।

यूपी: युवक का दूसरे गांव के कुएं में शव मिलने से सनसनी, पुलिस की पूछताछ जारी

अनियंत्रित ट्रेलर हाईवे किनारे घर में घुसा, किशोरी की मौत

वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर पटवध गांव के पास बुधवार रात करीब साढ़े 11 बजे तेज रफ्तार हाइवा सड़क किनारे घर में घुस गया। इससे घर के आगे वाला हिस्सा गिर गया। मलबे में दबने से एक किशोरी की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। किशोरी रिश्तेदारी में रहकर 12वीं की पढ़ाई कर रही थी। सुबह घटना से नाराज ग्रामीणों ने वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर जमा लगा दिया।

चोपन से गिट्टी लादकर एक हाइवा वाराणसी की ओर जा रहा था। पटवध गांव के पास हाइवा अचानक अनियंत्रित हो गया और सड़क किनारे बनारसी सोनी के घर में घुस गया। हाइवा की रफ्तार ज्यादा थी। ऐसे में घर के आगे वाला हिस्सा गिर पड़ा।

घटना के समय परिवार के लोग तो किसी तरह से बाहर निकल गए लेकिन बरामदे में सो रही रुक्मणी सोनी (17) पुत्री मोहन सोनी निवासी ग्राम अगोरी थाना जुगैल, सुदासी (40) पत्नी कमलेश सोनी व उसकी पुत्री खुशबू (12) घायल हो गईं।

सभी को जिला अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सक ने रुक्मणी को मृत घोषित कर दिया। घटना से नाराज लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर बृहस्पतिवार सुबह वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे सीओ सिटी राजकुमार त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक चोपन नवीन कुमार तिवारी ने लोगों को समझाकर जाम समाप्त कराया। 
... और पढ़ें

लड़कियों की अश्लील फोटो लेने वाला गिरफ्तार,  प्रेम जाल में फंसने के बाद युवती ने दे दी थी जान

लड़कियों को प्रेम जाल में फंसा कर उनकी अश्लील फोटो लेने व ब्लैकमेल करने के मामले में गुरुवार को सोनभद्र जिले की शक्तिनगर पुुलिस और एसओजी टीम ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के मोबाइल में कई लड़कियों के अश्लील फोटो और मेसेज मिले हैं। पूछताछ में आरोपी ने अश्लील वीडियो बनाकर कई लड़कियों को ब्लैकमेल करने की बात कबूल की है।

एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि तीन जनवरी को शक्तिनगर निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई कि उनकी बेटी से अज्ञात युवक सोशल साइट के माध्यम से दोस्ती कर बात करने लगा। उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर कुछ अश्लील फोटो प्राप्त कर उसे ब्लैकमेल करने लगा।

उसने अपने खाते में उससे पैसे भी डलवाए। बेटी को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगा। इस वजह से 21 नवंबर 2020 को बेटी ने आत्महत्या कर ली। पीड़ित की तहरीर पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज किया गया।

पिपरी सीओ वीएस मिश्रा ने बताया कि थानाध्यक्ष मिथिलेश मिश्रा के नेतृत्व में चौकी प्रभारी बीना, एसओजी एवं सर्विलांस टीम ने सबूत एकत्र करने के बाद मुंबई से एक युवक को हिरासत में लिया व बुधवार को उसे जिले में ले आई। पूछताछ करने पर आरोपी ने लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर ब्लैकमेल करने की बात कबूली।

पकड़ा गया युवक विक्की हरदोई जिले के देहात कोतवाली क्षेत्र के कंडोना का रहने वाला है। उसके मोबाइल में कई लड़कियों के अश्लील फोटो और वीडियो मिले हैं। आरोपी का चालान कर दिया गया है। 
... और पढ़ें

सोनभद्र में पत्नी ने लाठी से वार कर पति की हत्या की, किसी न किसी बात को लेकर आए दिन होता था विवाद 

सांकेतिक तस्वीर
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के राजकिशन के पास बस्ती में मंगलवार की रात किसी बात को लेकर विवाद होने पर एक महिला ने लाठी से सिर पर वार कर पति की हत्या कर दी। पुलिस को घटना की जानकारी बुधवार सुबह हुई। मामले में पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर आरोपी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया।

 पुलिस के मुताबिक, राजकिशन पहाड़ी के नजदीक बस्ती में रहने वाले पति-पत्नी के बीच आए दिन किसी न किसी बात को लेकर विवाद होता रहता था। मंगलवार की देर रात भी राधे (35) और पत्नी नाचन (25) के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ और देखते ही देखते बात इतनी बढ़ गई कि पत्नी ने लाठी से सिर पर वार कर पति को मौत के घाट उतार दिया। 

घटना की जानकारी होने पर परिवार के लोगों ने अगले दिन सुबह शक्तिनगर पुलिस को सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी मिथिलेश द्विवेदी ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जबकि राधे के भाई सुंदर की तहरीर पर पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर नाचन को गिरफ्तार कर लिया। सूचना मिलने पर सीओ पिपरी विजय शंकर मिश्रा व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय ओपी सिंह भी शक्तिनगर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। 
... और पढ़ें

सोनभद्र में ट्रक से 10 क्विंटल गांजा बरामद, धान की भूसी की बोरियों में छिपाकर ले जा रहे थे प्रयागराज

एसटीएफ और सोनभद्र जिले के राबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस ने मंगलवार की रात लोढ़ी में 10.62 क्विंटल गांजा पकड़ा। इसे ट्रक पर धान की भूसी की बोरियों में छिपाकर रखा गया था। इसकी कीमत लगभग चार करोड़ है। गांजा ओडिसा से प्रयागराज ले जाया जा रहा था। 

पुलिस ने सूचना के आधार पर लोढ़ी टोला प्लाज के पास ट्रकों की चेकिंग शुरू की। उसी दौरान बभनी की तरफ से धान की भूसी की बोरियों से लदा ट्रक पहुंचा। जब बोरियों को खोलकर देखा गया तो उसमें गांजा मिला। सभी बोरियों की तलाशी के बाद ट्रक और गांजा कब्जे में ले लिया गया।

ट्रक चालक राम सिंह ननका निवासी बमरौली, थाना धूमनगंज, प्रयागराज और खलासी संजय सिंह पटेल निवासी नयापुरवा थाना सोरांव, प्रयागराज को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से तीन मोबाइल सेट, 4250 रुपये बरामद हुए।

आरोपियों से कोतवाली में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई। बुधवार को दोनों का चालान कर दिया गया। कोतवाल ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ नारकोटिक्स एक्ट और एनडीपीएस के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई। 
... और पढ़ें

सोनभद्र: शादी में गई विवाहिता का खेत में मिला शव, गले पर है कसने के निशान, अस्त-व्यस्त थे कपड़ों को देख परिजनों को हत्या का शक

सोनभद्र जिले की जुगैल थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार की सुबह एक महिला का शव खेत में मिला। गले पर रस्सी के निशान मिले हैं। शरीर के कपड़े अस्त-व्यस्त थे। महिला एक वैवाहिक समारोह में गई थी। सुबह घर न लौटने पर परिवार वालों ने उसकी तलाश शुरू की तो शव घर से करीब तीन सौ मीटर दूर खेत में मिला। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

जुगैल थाना क्षेत्र के एक गांव में एक विवाहिता करीब दो माह से अपने मायके में ही रह रही थी। सोमवार रात उसके घर के पास ही एक व्यक्ति के घर शादी थी। वह परिवार के लोगों के साथ शादी में शामिल होने गई थी। रात में उसके पिता वहां से घर लौट आए थे और महिला वहीं रुक गई थी।

मंगलवार की सुबह जब वह घर नहीं पहुंची तो परिवार वालों ने तलाश शुरू की। महिला का शव उसके घर से करीब तीन सौ मीटर दूर खेत में मिला। शव धूल से सना और कपड़े अस्त-व्यस्त थे। सूचना पर अपर पुलिस अधीक्षक और सीओ मौके पर पहुंच गए।

परिजनों ने हत्या की आशंका जाहिर की। सीओ भास्कर वर्मा ने बताया कि मृतका के परिजनों की तरफ से कोई तहरीर नहीं दी गई है। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा। 
... और पढ़ें

सोनभद्र: ट्रक से बालू उतारने जा रहे श्रमिक को पीछे से डंपर ने मारा धक्का, दर्दनाक मौत

सोनभद्र जिले की रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के उरमौरा गांव में वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर शुक्रवार सुबह ट्रक का साइड लग जाने से दूसरे ट्रक पर चढ़ रहे श्रमिक गुड्डू(45) की मौत हो गई। घटना से गुस्साए लोगों ने मार्ग पर जाम लगा दिया। पुलिस ने किसी तरह जाम स्थल खाली कराया। इस बीच कुछ ग्रामीणों ने एक अन्य डंपर चालक को पीटने के साथ पुन: जाम लगाने का प्रयास किया। इस पर पुलिस ने लाठियां भांजकर लोगों को वहां से खदेड़ा। घटना के करीब दो घंटे बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

बघुआरी गांव का गुड्डू शुक्रवार सुबह छह बजे उरमौरा गांव में वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर खड़े ट्रक से बालू उतारने आया था। गुड्डू ट्रक पर चढ़ने जा रहा थी कि चोपन की ओर से आ रहे तेज रफ्तार एक ट्रक ने उसे साइड से धक्का मार दिया। इससे गुड्डू की मौके पर ही मौत हो गई। इससे क्षुब्ध ग्रामीणों ने मार्ग पर जाम लगा दिया।

पुलिस पहुंची और किसी तरह से रास्ता खाली कराया। इस बीच कुछ लोगों ने फिर से जाम लगाने का प्रयास किया और दूसरे लेने में जा रहे डंपर चालक को उतार कर को पीटने लगे। यह देख पुलिस चालक को बचाने गई तो ग्रामीणों धक्का मुक्की करने लगे।
 
... और पढ़ें

सोनभद्र: 50 लाख की हेरोइन के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, तस्करों पर मुकदमा दर्ज कर किया चालान

सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र के बग्घानाला के समीप शुक्रवार को घेराबंदी कर पुलिस ने तीन हेरोइन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए तस्करों के कब्जे से पांच सौ ग्राम हेरोइन बरामद हुई है। जिसकी कीमत 50 लाख रुपये आंकी गई है। तीनों को एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर चालान कर दिया गया।

ये जानकारी पुलिस लाइन चुर्क में आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि चोपन थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों का कारोबार करने वाले गिरोह के कुछ सदस्य भारी मात्रा में हेरोइन लेकर मौजूद हैं। मादक पदार्थ किसी को आपूर्ति करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

एएसपी ओपी सिंह एवं सिटी सीओ राजकुमार त्रिपाठी की अगुवाई में चोपन एसओ नवीन तिवारी, स्वाट टीम प्रभारी प्रदीप सिंह, सर्विलांस प्रभारी सरोजमा सिंह को आरोपियों को पकड़ने के लिए निर्देशित किया गया। पुलिस ने बग्घानाला के पास खड़े संदिग्ध तीन युवकों को रूकने का इशारा किया तो भागने लगे।
 
... और पढ़ें

सोनभद्र: स्कूल जा रही छात्रा से मैजिक चालक ने किया दुष्कर्म, जंगल किनारे ले जाकर किया कुकर्म 

मैजिक वाहन से स्कूल जा रही सोनभद्र जिले के बीजपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की कक्षा नौ की छात्रा से मंगलवार को मैजिक चालक ने दुष्कर्म किया। पीड़िता की मां की तहरीर पर पुलिस ने दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट में केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। क्षेत्राधिकारी दुद्धी ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

बीजपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की कक्षा नौ की छात्रा रोज की तरह मंगलवार को अन्य बच्चों के साथ मैजिक वाहन से घर से स्कूल जा रही थी। आरोप है कि अन्य बच्चों के उतर जाने पर मैजिक चालक छात्रा को जंगल किनारे सुनसान स्थान पर ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया।

इसके बाद उसने छात्रा को उसके घर छोड़ दिया। छात्रा ने दूसरे दिन बुधवार को इसकी जानकारी मां को दी। परिजनों ने घटना की सूचना 1090 पर दी। पुलिस ने पीड़िता से पूछताछ के बाद मुकदमा दर्ज कर मैजिक चालक को गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00