विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सोनभद्र

रविवार, 22 सितंबर 2019

प्रेरणा ऐप के खिलाफ शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, नारेबाजी

सोनभद्र। शिक्षकों की उपस्थिति समेत अन्य कार्यों के लिए यूपी सरकार की ओर से शुरू किये गए प्रेरणा ऐप का शिक्षक लगातार विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह के अगुवाई में कोन क्षेत्र के तीन न्याय पंचायत के शिक्षकों ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोन में विरोध में प्रदर्शन किया। यहां शिक्षकों ने प्रेरणा एप वापस लो के नारे लगाए। मुख्यमंत्री के नाम पोस्टकार्ड भेजकर ऐप वापस लेने की मांग की।
शिक्षकों ने प्रेरणा ऐप के विरोध के साथ सभी विद्यालयों मे छात्र संख्या के अनुपात में शिक्षक व्यवस्था, प्रत्येक विद्यालय में एक लिपिक व अनुचर, मूलभूत सुविधाएं, प्रधानाध्यापक पद को बहाल करते हुये प्रमोशन, पुरानी पेंशन की मांग, शिक्षकों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा, गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्ति समेत तमाम मांगों को लेकर शिक्षकों ने यहां प्रदर्शन किया। इस दौरान संघ के जिलाध्यक्ष अशोक ने कहा कि जब तक प्रेरणा ऐप वापस लेने समेत हमारी अन्य मांगे नही मानी जाती हैं तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षकों पर ऐप के जरिए सख्ती बरत रही। लेकिन इस तरह का ऐप अन्य विभागों के लिए नहीं लागू कर रही है। यह ऐप शिक्षिकाओं के निजता का हनन भी है। उन्होंने इसे वापस लेने की मांग की। प्रदर्शन में एबीआरसी विद्यासागर, नीलमणि मिश्रा, एनपीआरसी मन्नीलाल शर्मा, प्रदीप कुमार, मनीष त्रिपाठी, सुरेंद्र नाथ, शिव प्रसाद विश्वकर्मा, शिवनीश सिंह, संजीव कुमार, अविनाश कुमार, अविनव समेत अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

टंका निर्माण में बरती जा रही अनियमितता

रामगढ़। चतरा ब्लाक में टंका निर्माण में भारी अनियमितता बरती गई है। अधिकांश टंका का निर्माण मानक के विपरीत हुआ है। वहीं कई स्थानों पर टंका निर्माण के नाम पर गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है। ऐसे में जल संचय की योजना परवान चढ़ने से पहले फ्लाप होती दिख रही है।
शासन की महत्वाकांक्षी योजना जल संचय और शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था के लिए चतरा ब्लाक क्षेत्र में लगभग 1.50 लाख की लागत से टंका का निर्माण होना है। इसमे करौदिया गांव मेें आठ, भीखमपुर मे 14, पटना में 14, डोमरिया मे आठ, नौडीहा में दो, रतहरा मे तीन टंका का निर्माण होना था। हालत यह है कि आज तक मानक के अनुरूप एक भी टंका पूर्ण नहीं है। ज्यादातर टंका लगभग अधूरे है या फिर कुछ जगहों पर गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है। पूर्व में जनपद के प्रभारी मंत्री द्वारा यह निर्देश दिया गया था कि टंके के निर्माण कार्य और गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी और अनियमितता पाये जाने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा। बताते चलें कि टंके के निर्माण के लिए लगभग 70 प्रतिशत धन का भुगतान भी कर दिया गया है। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी निरंकार ने टालमटोल करते हुऐ कहा कि टंके के अधूरे निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
... और पढ़ें

जंजीरी मातम के बीच निकला अलम

अनपरा डी व लैकों की पहली इकाई से उत्पादन ठप

अनपरा। अनपरा डी तापीय परियोजना की 500 मेगावाट की सातवीं इकाई व लैंको परियोजना की पहली इकाई शनिवार को तकनीकी खराबी से बंद हो गई। परियोजना प्रबंधन के अनुसार शनिवार को सातवीं इकाई में ब्वायलर ट्यूब लीकेज के कारण 11 बजकर 57 मिनट पर उक्त इकाई को बंद करना पड़ा। इस इकाई को उत्पादनरत होने में 48 घंटे का समय लगने की संभावना व्यक्त की गई है। इसी क्रम में 1200 मेगावाट की लैंको परियोजना की पहली इकाई भी ब्वायलर ट्यूब लीकेज के कारण शनिवार की अपराह्न 12 बजे बंद हो गई। इस दौरान अनपरा अ ताप परियोजना की 210 मेगावाट की तीनों इकाईयों से 520 मेगावाट, 500 मेगावाट की अनपरा ब परियोजना से 877 मेगावाट एवं अनपरा डी परियोजना की छठवीं इकाई से 484 मेगावाट, लैंको परियोजना की दूसरी इकाई से 576 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जा रहा था। ... और पढ़ें

महिला ने सड़क पर जना बच्चा

सोनभद्र। कोतवाली क्षेत्र के न्यू कालोनी में शनिवार को एक महिला का सड़क पर प्रसव हो गया। एंबुलेंस के जरिए उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उसे जरूरी मुहैया कराई जा रही है।
जानकारी के अनुसार शनिवार की अलसुबह रामपुर बरकोनिया थाना क्षेत्र के नरारेखर गांव निवासी गर्भवती संजना के पेट में दर्द शुरू हुआ। इसकी जानकारी होने पर घरवाले उसे जिला अस्पताल ले गए। लेकिन कुछ देर बाद परिजना संजना को राबर्ट्सगंज के न्यू कालोनी मेें स्थित एक निजी अस्पताल ले गए। डॉक्टर ने खून की कमी होने का हवाला देते हुए महिला को भर्ती करने से इंकार कर दिया। यहां से घरवाले उसे अन्यत्र ले जा रहे थे कि रास्ते में उसने सड़क पर बच्चे को जन्म दे दिया। आसपास के लोगों ने एंबुलेंस बुलाकर जच्चा-बच्चा को तत्काल जिला अस्ताल भिजवाया। जच्चा-बच्चा का उपचार चल रहा था।
ुद्घी में प्रदर्शन कर 11 सूत्रीय मांग पत्र तहसीलदार ब्रजेश वर्मा को सौंपते सपा के पदाधिकारी।
ुद्घी में प्रदर्शन कर 11 सूत्रीय मांग पत्र तहसीलदार ब्रजेश वर्मा को सौंपते सपा के पदाधिकारी।- फोटो : SONBHADRA
... और पढ़ें

अस्वीकृ त दावों पर पुर्नविचार कर पात्रों को दिलाएं वनाधिकार

सोनभद्र। कलेक्ट्रेट सभागार में वनाधिकार अधिनियम को लेकर शनिवार को कार्यशाला हुई। इससें अस्वीकृत दावों पर दोबारा विचार करके पात्रों को वनाधिकार दिलाने पर चर्चा हुई। विशेष सचिव समाज कल्याण धीरज कुमार ने कहा जिले में लगभग 65 हजार वनाधिकार के दावे प्राप्त हुए। इसमें लगभग 32 हजार अनुसूचित जनजाति के दावे में मात्र 11 हजार अनुसूचित जनजाति के पात्र दावे पाए गए। यानी अनुसूचित जनजाति के 22 हजार दावे अस्वीकृत हुए। वहीं अन्य परंपरागत वन निवासियों के 33 हजार दावे भी अस्वीकृत हुए हैं। अनुसूचित जनजाति यानी वनवासियों के लिए जहॉ 13 दिसंबर 2005 के पूर्व वन भूमि पर रहने के प्रमाण देने की व्यवस्था है, वहीं अन्य परंपरागत वनवासियों के लिए 75 साल का वन भूमि का उपयोग करने का प्रमाण देना होगा। अस्वीकृत किये गये दावों के सम्बन्ध में सुनवाई का मौका देने के लिए कार्यशाला में सभी को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अस्वीकृत दावों के सम्बन्ध में सुनवाई व अपील का मौका सभी को है। अस्वीकृत दावों के दोबारा विचार में किसी प्रकार की हीलाहवाली नहीं होगी।
कार्यशाला में अपर निदेशक जनजाति विकास प्रियंका वर्मा, डीएम एस राजलिंगम, एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, प्रभारी वनाधिकारी, एसडीएम सदर यमुमाधर चौहार, एसडीएम घोरावल प्रकाश चंद्र पांडेय, दुद्धी एसडीएम, जिला समाज कल्याण अधिकारी केके तिवारी, डीपीआरओ आरके भारती आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

रपटा निर्मीण ठप होने पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

सोनभद्र। ग्राम पंचायत मारकुंडी टोला बनलही से छिनरपोछा तक दो किमी तक रपटा निर्माण नहीं होने आक्रोशित ग्रामीण शनिवार को कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किए। इसके बाद मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपे। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत मारकुंडी में बनालाही से छिनरपोछा तक लगभग दो किमी तक रपटा का निर्माण कार्रवाई संस्था अनियंत्रण विभाग प्रखंड सोनभद्र द्वारा किया जाना है। इसमें सं्बंधित कार्य दायित्व समस्या के ठेकेदार द्वारा तीन दिनों तक रपटा का निर्माण कार्य जेसीबी से कराकर बंद कर दिया गया है। रपटा का निर्माण कार्य नौ मार्च से ही बोर्ड पर दर्शाया जा रहा है, लेकिन किन कारणों से रपटा का निर्माण कार्य ठप है। आरोप है कि सितंबर माह में महज तीन दिन ही रपटे का निर्माण कार्य हुआ है। धीमी गति से हो रहे निर्माण कार्य से आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिलाधिकारी से उक्त रपटे का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रूप से रामखेलावन, अरविंद, परसदिया, गंगाराम, रामशंकर, ननकू,सुरेश चौधरी, जयराम, मुन्नी देवी, रामलाल, संतोष, संतरा, मालती, राजतंती, गिरधारी, सुमतिया, बुद्धन, बबुंदर, रामरति, विनोद, लालता, रामसुभग, सुखलाल आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

उभ्भा कांड का एक पुरस्कार घोषित आरोपित गिरफ्तार

घोरावल। उभ्भा कांड में फरार चल रहे एक पुरस्कार घोषित आरोपित राजकुमार पुत्र शिवशंकर को पुलिस ने शनिवार सुबह बभनी गांव में उसके आवास के पास से गिरफ्तार कर चालान कर दिया। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए न्यायालय से वारंट जारी था। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक दस हजार का पुरस्कार घोषित किया गया था। बताते चलें कि 17 जुलाई को मूर्तिया ग्राम पंचायत के उभ्भा गांव में जमीनी विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में 11 गोंड़ आदिवासियों की हत्या कर दी गई थी। इस संबंध में 28 नामजद और लगभग 50 अज्ञात पर केस दर्ज किया गया था। इसमें कुल 57 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जबकि 14 आरोपित फरार चल रहे थे। इन सभी आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए न्यायालय ने वारंट जारी किया था। वहीं एसपी प्रभाकर चौधरी ने प्रत्येक आरोपित की गिरफ्तारी के लिए 10-10 हजार का पुरस्कार घोषित किया था। प्रभारी निरीक्षक सीपी पांडेय ने बताया कि इनामिया आरोपित को बभनी गांव स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया। जबकि पुरस्कार घोषित अन्य 13 आरोपितों की तलाश में पुलिस लगातार दबिश दे रही है। ... और पढ़ें

कटनी-चोपन पैसेंजर पांच दिन के लिए रद्द

सोनभद्र : महिला ने सड़क पर बच्चे को दिया जन्म, एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंची

सोनभद्र जिले के कोतवाली क्षेत्र के न्यू कालोनी में शनिवार को एक महिला का सड़क पर प्रसव हो गया। एंबुलेंस के जरिए उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उसे जरूरी सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

जानकारी के अनुसार शनिवार की अलसुबह रामपुर बरकोनिया थाना क्षेत्र के नरारेखर गांव निवासी गर्भवती संजना के पेट में दर्द शुरू हुआ। इसकी जानकारी होने पर घरवाले उसे जिला अस्पताल ले गए। लेकिन कुछ देर बाद परिजना संजना को राबर्ट्सगंज के न्यू कालोनी में स्थित एक निजी अस्पताल ले गए।

डॉक्टर ने खून की कमी होने का हवाला देते हुए महिला को भर्ती करने से इनकार कर दिया। यहां से घरवाले उसे अन्यत्र ले जा रहे थे कि रास्ते में उसने सड़क पर बच्चे को जन्म दे दिया। आसपास के लोगों ने एंबुलेंस बुलाकर जच्चा-बच्चा को तत्काल जिला अस्ताल भिजवाया। महिला और बच्चे का उपचार चल रहा था।
... और पढ़ें

फरार 14 इनामियों को पकडने मध्य प्रदेश निकली फोर्स

सोनभद्र। घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में 11 लोगों की हुई हत्या के मामले में फरार चल रहे इनामी 13 अभियुक्तों को पकड़ने केे लिए शनिवार को पुलिस की दो टीमें मध्य प्रदेश रवाना हुईं। सिंगरौली समेत अन्य जगहों पर पुलिस ने अभियुक्तों को पकड़ने के लिए छापेमारी की। अभियुक्तों को पकड़वाने या उनके बारे मेें सटीक सूचनाएं देने वाले को इनाम मिलेगा। अभियुक्तों के बारे में कोई व्यक्ति तीन नंबरों पर जानकारी दे सकता है। सूचनाएं देने वाले का नाम और पता गोपनीय रखा जाएगा।
17 जुलाई को उभ्भा में जमीन को लेकर 11 लोगों की हुई हत्या में शामिल दर्जन भर से अधिक अभियुक्त फरार चल रहे हैं। विवेचना के दौरान विवेचक सीओ डॉ. कृष्ण गोपाल सिंह ने घटना को अंजाम देने में शामिल मृर्तिया गांव निवासी मुलायम पुत्र दीनानाथ, सपही निवासी राजकुमार पुत्र देवदत्त, धर्मेंद्र उर्फ रूश पुत्र लक्ष्मण, राजबली पुत्र बुटूनी, उत्तम पुत्र राम, मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के गढ़वा थाना क्षेत्र के बगदरा निवासी सूर्य कुमार पुत्र कामता, अनिल पुत्र देवनंदन, सुनील गुर्जर पुत्र देवनंदन, शंकर पुत्र कामता, रालजवीर पुत्र जोखन गुर्जर, कोटेदार पुत्र कैलाश, बबुंदर पुत्र दयाशंकर और कम्हारडीह निवासी राजबिहारी पुत्र स्व. मोतीलाल को प्रकाश में लाकर उन्हें पकडने के लिए दबिश दी, लेकिन एक भी आरोपी नहीं मिले। सीओ ने फरार अभियुक्तों की रिपोर्ट एसपी को दी। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने फरार 14 अभियुक्तों के ऊपर दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया। एसपी ने मातहतों को जिस व्यक्ति की सूचना पर अभियुक्त पकड़े जाएंगे इनाम की धनराशि उन्हें देने एवं उनका नाम-पता गोपनीय रखने का निर्देश दिया है। शनिवार को सीओ के प्रर्वेक्षण में दो टीमें एमपी के सिंगरौली समेत अन्य जगहों पर पहुंच कर छापेमारी शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक पुलिस के हत्थे एक भी अभियुक्त नहीं चढ़े है।
... और पढ़ें

उभ्भा नरसंहार : एक और आरोपी गिरफ्तार, फरार 13 आरोपियों को पकड़ने के लिए मध्य प्रदेश फोर्स रवाना

सोनभद्र जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में जमीन विवाद में 11 लोगों की हत्या मामले में फरार 13 इनामी अभियुक्तों को पकड़ने के लिए शनिवार को पुलिस की दो टीमें मध्य प्रदेश रवाना की गईं। सिंगरौली समेत अन्य जगहों पर पुलिस ने छापेमारी की। अभियुक्तों को पकड़वाने या उनके बारे में सूचनाएं देने वाले को इनाम दिया जाएगा। सूचनाएं देने वाले का नाम और पता गोपनीय रखा जाएगा।

17 जुलाई को उभ्भा में जमीन विवाद में 11 लोगों की हुई हत्या मामले में आरोपी 13 लोग फरार चल रहे हैं। विवेचना के दौरान सीओ डॉ. कृष्ण गोपाल सिंह ने मृर्तिया गांव निवासी मुलायम, सपही निवासी राजकुमार, धर्मेंद्र, राजबली, उत्तम और मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के गढ़वा थाना क्षेत्र के बगदरा निवासी सूर्य कुमार, अनिल, सुनील गुर्जर, शंकर, राजवीर, कोटेदार, बबुंदर के अलावा कम्हारडीह निवासी राजबिहारी को पकड़ने के लिए दबिश दी थी, लेकिन एक भी आरोपी नहीं मिले थे।

इसके बाद सीओ ने फरार अभियुक्तों की रिपोर्ट एसपी को दे दी थी। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने फरार आरोपियों पर दस-दस हजार रुपये इनाम घोषित कर दिया है। शनिवार को दो टीमों ने एमपी के सिंगरौली और अन्य जगहों पर छापेमारी की, लेकिन आरोपी पकड़े नहीं जा सके।
... और पढ़ें

वाराणसी सहित इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी सहित आसपास के जिलों में आपराधिक मामले में कम नहीं हो रहे हैं। मझ जिले में पुरानी जमीन को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष में तीन लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही वाराणसी में भी बदमाशों ने दंपती की गोली मारकर हत्या कर दी। चंदौली में पीएम आवास के लाभार्थी से घूस लेने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं बलिया में सितंबर को डेढ़ लाख लूट फरार हुए बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बाकी खबरें पढ़ें आगे...

मऊ जिले के रानीपुर थाना क्षेत्र के ब्राह्मणपुर ग्राम पंचायत के हुड़हरा की मठिया गांव में दो पट्टीदारों के बीच जमीनी विवाद को लेकर उपजे विवाद में शुक्रवार की देर रात खूनी संघर्ष हुआ। धारदार हथियार से लैस पट्टीदार ने अपने साथियों संग दूसरे पक्ष पर जानलेवा हमला कर दिया।

क्लिक कर पढ़ें खबर : 
यूपी : जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, तीन लोगों की हत्या से गांव में दहशत

वाराणसी के चेतगंज थाना क्षेत्र के काली महाल क्षेत्र में शनिवार सुबह पिशाचमोचन की गद्दी और संपत्ति विवाद में पूजा कराने जा रहे कर्मकांडी ब्राह्मण और पत्नी की घर में नृशंस हत्या कर दी गई।

क्लिक कर पढ़ें खबर : डबल मर्डर : कर्मकांड कराने वाले गद्दी संचालक और पत्नी की हत्या, एसएसपी से लिपटकर खूब रोया बेटा ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree