विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

टीवी सीरियल से छोटे पर्दे पर डेब्यू करेंगी हिमाचल की प्रतिभा रांटा

हिमाचल के शिमला जिले की टिक्कर तहसील के दरोटी गांव की प्रतिभा रांटा जल्द छोटे पर्दे पर नजर आएंगी। वह एक प्राईम टाइम शो से छोटे पर्दे पर डेब्यू कर रही...

26 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

सोमवार, 27 जनवरी 2020

रणजी का रण: सरफराज खान के दोहरे शतक से मुंबई मजबूत

सरफराज खान के दोहरे शतक की बदौलत हिमाचल के खिलाफ मुंबई की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। एक समय 16 के स्कोर पर तीन विकेट खो चुकी मुंबई की टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 372 रन बना लिए हैं। धर्मशाला में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के पहले दिन सरफराज खान 226 पर नाबाद हैं। 

मेजबान हिमाचल ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया है। मुंबई की शुरूआत बेहद खराब रही और 16 के स्कोर पर तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद सरफराज खान और एसडी लाड के बीच 50 रनों की साझेदारी हुई। 71 के स्कोर पर राघव धवन ने 20 रन पर खेल रहे लाड को बोल्ड कर मुंबई को चौथा झटका दिया।

चार विकेट के बाद कप्तान आदित्य तारे और सरफराज ने टीम के स्कोर 200 के पार पहुंचाया। 214 के स्कोर पर आदित्य तारे 62 रन बनाकर आउट हो गए। करीब तीन बजे के बाद खराब रोशनी के चलते कुछ समय के लिए मैच रोकना पड़ा। पहले दिन 75 ओवर का ही खेल हो सका।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मुंबई की टीम ने 75 ओवर में पांच विकेट खोकर 372 रन बना लिए हैं। सरफराज खान ने 213 गेंदों में 32 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 226 रन बना लिए हैं। इसके अलावा शुभम रंजने 44 रन पर खेल रहे हैं। हिमाचल की ओर से वैभव अरोड़ा, राघव धवन ने दो-दो और एसडी सिंह ने एक विकेट हासिल किया।
... और पढ़ें

हिमाचल जेल मुख्यालय ने दिए वायरल वीडियो की जांच के आदेश

राजधानी शिमला की एक जेल में नशीले पदार्थ का सेवन करने और जेल कर्मियों के पैसा लेने के मामले में जेल मुख्यालय हरकत में आ गया है। अमर उजाला में जेल में मोबाइल, कैदी छलका रहे जाम, चरस भी पहुंची शीर्षक से 25 जनवरी को प्रकाशित खबर के बाद जेल मुख्यालय ने जेल अधीक्षक स्तर के अधिकारी को जांच के आदेश दे दिए हैं।

वीडियो के समय और वीडियो में दिखाए गए तथ्यों की सत्यता को परखा जाएगा। दो दिन पहले खबर छपने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मामले की जांच के आदेश दे दिए थे। बता दें, राजधानी शिमला में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सूबे की एक जेल की बैरक में कैदी मोबाइल पर बात करते हुए जाम छलका रहे हैं। वीडियो में वे काले रंग की गोलियां दिखा रहे हैं, जिसे चरस बताया जा रहा है।

यह सब कौन लाता और कितना पैसा लेते हैं, इसका भी जिक्र है। वीडियो की एक क्लिप में कैदी जेल के अंदर शराब पी रहे हैं और वीडियो रिकार्डिंग भी कर रहे हैं। कैदी मोबाइल से बाहर बात कर पैसा कब और कैसे किसको देना है, उसका नाम भी ले रहे हैं। वीडियो में कैदी बेखौफ जेल के दो उच्च अधिकारियों का बार-बार नाम ले रहे हैं। उन्हें मोबाइल पर पैसा देने की बात कर रहे हैं। पांच वीडियो क्लिप में दो पंजाबी, एक नेपाली और एक अन्य कैदी का चेहरा साफ नजर आ रहा है। यह बोले रहे हैं कि वे जेल में बंद हैं और किसे पैसा देना है।
... और पढ़ें

कुल्लू जेल से भागा विचाराधीन कैदी 12वें दिन गिरफ्तार

जेल की दीवार फांदकर फरार दुष्कर्म का विचाराधीन कैदी 12वें दिन पुलिस के हत्थे चढ़ गया। जेल से भागकर यह बिजली महादेव के साथ लगती माउंटी नाग की पहाड़ियों में बनी गोशाला (दोघरी) में छिपा हुआ था। इतने दिन बिस्कुट-पानी पीकर गुजारा करता रहा लेकिन 26 जनवरी को खाने-पीने का सामान खत्म हो गया। लिहाजा, यह पहाड़ी से नीचे उतरा और भुंतर में दोस्त से मदद मांगने के लिए पैदल ही ब्यास नदी के किनारे निकल पड़ा। इसी बीच पिरड़ी के पास कुल्लू पुलिस ने इसे दबोच लिया। 

पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने इसकी पुष्टि की है। 15 जनवरी को जिला मुख्यालय ढालपुर स्थित कारागार से विचाराधीन कैदी खेमराज, निवासी टिकरा बावड़ी, डाकघर ढालपुर, कुल्लू दीवार फांदकर फरार हो गया था। यह तीन सालों से जिला कारागार में बंद था। दुष्कर्म के आरोपी पर 24 जुलाई, 2016 को पुलिस स्टेशन मनाली में धारा 363, 366 तथा 376 डी के तहत मामला दर्ज किया था। कैदी के फरार होने के बाद एसडीएम ने जेल अधीक्षक को सस्पेंड भी किया था।
... और पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में बिगड़ा मौसम, भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी

राजधानी शिमला के पर्यटन स्थल कुफरी समेत रोहतांग दर्रा, कुल्लू-मनाली, लाहौल और चंबा की ऊंची चोटियों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई। राजधानी के जाखू और संजौली में भी बर्फ के फाहे गिरे। मंगलवार को सूबे के छह जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इनमें शिमला, किन्नौर, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा और चंबा शामिल हैं। 28 और 29 जनवरी को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा जबकि 30 को धूप खिलने के आसार हैं। 31 और एक फरवरी को पहाड़ी इलाकों में फिर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 

प्रदेश भर में सोमवार को बादल छाए रहे। शिमला में शाम के समय बारिश भी हुई। कुफरी फिर बर्फ से लकदक हो गया। सोमवार को बदले मौसम के मिजाज से शीत लहर का प्रकोप फिर बढ़ गया है। बर्फबारी की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने लोगों और सैलानियों को संवेदनशील इलाकों में न जाने की हिदायत दी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार केलांग में -4.2, कल्पा -0.6, शिमला 8.9, सुंदरनगर 16.4, भुंतर 13.2, धर्मशाला 8.8, ऊना 18.0, नाहन 17.0, सोलन 15.5, कांगड़ा 21.0, बिलासपुर 17.0, हमीरपुर 16.8, चंबा 13.2 और डल्हौजी का अधिकतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।  
... और पढ़ें

सेहत के साथ खिलवाड़, तीन कंपनियों के पैकेट बंद दूध के सैंपल फेल

लोकल दूध में यूरिया मिलने के बाद अब तीन कंपनियों के पैकेट बंद दूध के सैंपल फेल हो गए हैं। लोकल पनीर का सैंपल भी फेल पाया गया है। दूध के दो सैंपलों में शर्करा (सुक्रोस) पाई गई है जबकि एक अन्य नामी कंपनी के दूध में शर्करा होने के साथ वसा की मात्रा कम पाई गई है। पनीर में भी वसा की मात्रा कम मिली है। 

खाद्य सुरक्षा विभाग ने नवंबर 2019 में दुग्ध पदार्थों के पांच सैंपल भरे थे जिनमें से चार फेल हो गए हैं। विभाग के पास सोमवार को रिपोर्ट पहुंची है। अब संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। विभाग के अनुसार दूध में शर्करा का प्रयोग इसे लंबे समय तक उपयोग योग्य रखने के लिए किया जाता है ताकि दूध की लाइफ ज्यादा हो।

पनीर में वसा का कम पाया जाना इसमें मिलावट होने का संदेश देता है। ऐसे में लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ हो रहा है। सहायक आयुक्त फूड एंड सेफ्टी हमीरपुर अरुण चौहान ने कहा कि दूध के तीन और एक खुले पनीर का सैंपल फेल पाया गया है। संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

रसोई में घुसकर दंपती पर झपटा तेंदुआ, बाल-बाल बची जान

रात को रसोई घर में खाना खा रहे दंपती पर एक तेंदुआ ने हमला कर दिया। बचाव में दंपती ने तेंदुए पर लकड़ी से वार कर दिया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना शनिवार रात करीब साढ़े आठ बजे नादौन के पुतड़ियाल के जंगल गांव की है। बलवंत और उनकी पत्नी निशा ने बताया कि घटना के समय उनका बेटा अपनी दादी के साथ कमरे में था। इसी बीच तेंदुआ रसोई घर में घुसा और उन पर हमला कर दिया।

बलवंत ने चूल्हे के पास पड़ी लकड़ी (पच्चर) को उठाया और तेंदुए को बाहर निकालने की कोशिश की। तेंदुआ हावी हुआ तो उन्होंने पच्चर को उसके मुंह पर मारा। इससे तेंदुआ जमीन पर गिर गया। इस दौरान वे बाहर निकले और शोर मचाया। वार्ड सदस्य वीना व ग्रामीण मौके पर जुट गए और वन विभाग और पुलिस को सूचना दी।
... और पढ़ें

हिमाचल सचिवालय चालकों के वर्दी भत्ते में 25 फीसदी बढ़ोतरी

हिमाचल सरकार ने सचिवालय चालकों के वर्दी भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। सचिवालय सुपरवाइजर, चालक और यांत्रिक कर्मशाला संघ ने इस घोषणा पर मुख्यमंत्री का आभार जताया है। सोमवार को इस मामले को लेकर सचिवालय परिसर में कर्मचारी संघ की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता संघ के प्रधान शांति स्वरूप ने की। 

स्वरूप ने बताया कि प्रदेश सरकार कर्मचारी हितैषी है। पांच फीसदी महंगाई भत्ता जारी करने से कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा। बैठक में संघ के मुख्य सलाहकार पृथ्वी चंद कैंथला, वरिष्ठ उपप्रधान चमन सिंह, उपप्रधान अजय बंटा, सलाहकार हेमंत कुमार, महासचिव शुकरदीन मस्ताना, संयुक्त सचिव सुरेश कुमार, कोषाध्यक्ष भूप सिंह, महा लेखा परीक्षक जीएस बाली, सदस्य विनोद कुमार, सोम कृष्ण, भाग चंद, यशवंत सिंह, राकेश कुमार, हेमंत कुमार, खेम चंद और योगेश्वर ठाकुर ने भाग लिया।  
... और पढ़ें

उपभोक्ताओं को झटका, डिपो में बढ़ सकते हैं सरसों तेल के दाम

सांकेतिक तस्वीर
डिपो में भी अब सरसों तेल के दाम बढ़ सकते हैं। मार्केट में सरसों तेल महंगा होने के कारण रेट में एक से दो रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अभी डिपो में उपभोक्ताओं को 80 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तेल उपलब्ध कराया जा रहा है।

मार्केट में सरसों तेल का रेट 130 से 150 रुपये प्रति लीटर है। सरकार उपभोक्ताओं को इस तेल पर करीब 50 रुपये तक सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। दूसरा, प्रदेश सरकार का यह भी मानना है कि अब उपभोक्ताओं को फोर्टिफाइड तेल उपलब्ध कराया जाना है। ऐसे में रेट थोड़ा ऊपर नीचे होने की संभावना है। 

साढ़े 18 लाख उपभोक्ताओं को मिलता है तेल
हिमाचल में साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। हिमाचल में वीआईपी भले ही आटा-चावल न लें, लेकिन तेल सभी उपभोक्ता लेते हैं।  

केंद्र से मिलता है आटा-चावल 
केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को सब्सिडी में आटा और चावल उपलब्ध करवाती है, जबकि तेल , चीनी और दालें प्रदेश सरकार अपने स्तर पर मुहैया कराती है।
... और पढ़ें

इस दिन से शुरू होंगी 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं, डेटशीट जारी

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं सात मार्च से लेगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों के लिए बोर्ड ने डेटशीट जारी कर दी है। 9वीं की वार्षिक परीक्षाएं सात से 18 मार्च तक चलेंगी, जबकि 11वीं कक्षा की परीक्षाएं सात से 26 मार्च तक सायंकालीन सत्र में ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 9वीं कक्षा की बोर्ड की ओर से जारी डेटशीट के अनुसार सात मार्च को हिंदी, नौ मार्च को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, 11 मार्च को अंग्रेजी, 12 मार्च को कला-ए (स्केल और ज्योमिति), स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, गृह विज्ञान

वाणिज्य (एलीमेंट ऑफ बिजनेस/ एलीमेंट ऑफ बुक कीपिंग और अकाउंटेंसी/टाइप राइटिंग अंग्रेजी या हिंदी), अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल्स, सिक्योरिटी, रिटेल, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी एनेबल्ड सर्विसेज (आईटीईएस), एग्रीकल्चर, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स, अपारेल्स, 12 मार्च को संस्कृत/ उर्दू/ पंजाबी/ तमिल/ तेलगू, 14 मार्च को 14 कला-बी, 16 मार्च को गणित, 17 मार्च को फाइनेंशियल लिटरेसी और 18 मार्च को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।
... और पढ़ें

झंडा फहराने के दौरान आसमान से फूल बरसा रहा पैराग्लाइड गिरा

गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान फूल बरसा रहा पैराग्लाइडर हवा में संतुलन बिगड़ने के कारण हादसे का शिकार हो गया। इससे पायलट चोटिल हो गया। लोग उसे तुरंत अस्पताल ले गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

ब्वॉयज स्कूल बिलासपुर में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान यह हादसा हुआ। हालांकि, ऊंचाई कम होने के कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया। बाद में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ने कार्यक्रम के दौरान पायलट को स्टेज पर बुलाकर सम्मानित भी किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में पैराग्लाइडर से फूलों की बारिश की जा रही थी। पैराग्लाइडर ने बिलासपुर की बंदला पहाड़ी से हाथ में तिरंगा लेकर फूलों के साथ उड़ान भरी थी। अपना कार्य करने में वह काफी हद तक सफल भी रहा। बाद में संतुलन खोने के कारण हादसे का शिकार हो गया। गनीमत रही कि ऊंचाई कम होने के कारण पायलट की जान बच गई।   
... और पढ़ें

खेतों में जाकर किसानों की समस्याओं का निदान करें अफसर: मारकंडा

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कृषि विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि अधिकारी खेतों में जाकर किसानों की समस्याओं का निदान करें। उन्होंने कहा कि सरकार सौर सिंचाई योजना के अंतर्गत सौर पंपों से सिंचाई के लिए लघु और सीमांत वर्ग के किसानों को व्यक्तिगत रूप से पंपिंग मशीनरी लगाने के लिए 85 प्रतिशत की सहायता प्रदान कर रही है।

सामुदायिक स्तर पर कम से कम पांच किसानों के समूह को पंपिंग मशीनरी लगाने के लिए सभी वर्ग के किसानों के लिए 85 प्रतिशत व्यय भी सरकार वहन करेगी। सरकार ने किसानों को उपदान के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जाए। फसलों को  बंदरों और जंगली जानवरों से पहुंचाए जाने वाले नुकसान से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के अंतर्गत इस वर्ष से कंपोजिट फेंसिंग का प्रावधान भी किया है।

इसके लिए सरकार किसानों को 70 प्रतिशत उपदान दे रही है। इसी योजना के अंतर्गत सरकार 45 करोड़ रुपये व्यय करेगी। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कृषि अभियांत्रिकी को बढ़ावा देने तथा पहाड़ी खेती के मशीनीकरण के लिए राज्य सरकार की ओर से साल 2018-19 से 55 करोड़ रुपये का राज्य कृषि यंत्रीकरण कार्यक्रम लागू किया है। कृषि निदेशक राकेश कुमार कौंडल ने विभाग की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। 
... और पढ़ें

प्रदेश में लागू होगी यूनिवर्सल हेल्थकेयर प्रोटेक्शन योजना, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि सरकार यूनिवर्सल हेल्थकेयर प्रोटेक्शन योजना शुरू करेगी। इस योजना के माध्यम से हर व्यक्ति को जरूरत के हिसाब से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत और प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजनाओं के माध्यम से अब तक प्रदेश में 100 करोड़ रुपये से लगभग 1 लाख मरीजों का निशुल्क उपचार किया जा चुका है।

आज प्रदेश में मजबूत नेतृत्व और केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल पहाड़ी राज्यों में शीर्ष पर पहुंच गया है। देश के अन्य राज्य हिमाचल से प्रेरणा लेकर विकास के मॉडल को अपने राज्यों में लागू कर रहे हैं। इनवेस्टर मीट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 703 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए, जिनके माध्यम से 96 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव आया है।

इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने 27 दिसंबर 2019 को ग्राउंड ब्रेकिंग कर इस निवेश को धरातल पर उतारने का कार्य शुरू कर दिया है। जनमंच के माध्यम से लगभग 45 हजार समस्याएं प्राप्त हुईं। इनमें से 90 प्रतिशत से अधिक का समाधान कर दिया गया है।
... और पढ़ें

कूड़ा फैलाने वालों को पंचायत जारी करेगी नोटिस

कुफरी। राजधानी शिमला के साथ लगते प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी में सफाई व्यवस्था सुधारने का जिम्मा स्थानीय कुफरी शवाह पंचायत ने उठाया है। टूरिस्ट सीजन के दौरान इन दिनों रोजाना हजारों सैलानी कुफरी पहुंच रहे हैं ऐसे में यहां पर सफाई व्यवस्था न होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत ने कुफरी में खुले में कूड़ा फेंकने पर रोक लगा दी है। स्थानीय दुकानदारों को कचरा डस्टबिन और डंपर में डालने के लिए नोटिस जारी करने की तैयारी की जा रही है। पंचायत के उप प्रधान सोहन सिंह ठाकुर के अनुसार कुफरी देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, लेकिन यहां सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखना हमेशा चुनौती रहा है। हालांकि यहां की सफाई व्यवस्था साडा (स्पेशल एरिया डेवलपमेंट आथारिटी) के जिम्मे है लेकिन फिर भी कई बार लोगों को गंदगी के कारण परेशानी झेलनी पड़ती है। कुफरी में सफाई व्यवस्था सुधारने का जिम्मा पंचायत ने उठाया है। सबसे पहले स्थानीय कारोबारियों को नोटिस जारी कर कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने के नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बाद पंचायत यहां स्थानीय लोगों के सहयोग से सफाई अभियान भी आयोजित करेगी। गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया जाएगा।
कूड़ेदान खाली, बाहर फैल रहा कचरा
कुफरी में कई स्थानों पर कूड़ेदान खाली रहते हैं जबकि कचरा कूड़ेदान के बाहर बिखरा रहता है। कुत्ते कचरे को सड़कों पर फैला दे रहे हैं जिससे स्थानीय लोगों और सैलानियों को दुर्गंध के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है।
गंदगी फैलाने वालों को पकड़ने के लिए होगा औचक निरीक्षण : अशोक
वहीं इस संबंध में साडा के उप निरीक्षक अशोक वर्मा के अनुसार कुफरी में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए जगह-जगह डंपर लगाए गए हैं। समय-समय पर इन्हें खाली भी किया जाता है लेकिन कुछ लोग खुले में कचरा फेंक रहे हैं जिससे गंदगी फैल रही है। ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए औचक निरीक्षण किया जाएगा। स्थानीय लोग अगर सफाई व्यवस्था सुधारने में मदद करते हैं तो इससे कुफरी को साफ सुथरा बनाने में मदद मिलेगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us