विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !
astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी की मल्लिका एम्स दिल्ली में देगी सीनियर रेजिडेंट की सेवाएं

हिमाचल के मंडी की डॉ. मल्लिका कौशल का चयन एम्स दिल्ली के लिए सीनियर रेजिडेंट चिकित्सक के तौर पर हुआ है। इन्होंने ऑल इंडिया स्तर की परीक्षा में 8वां रै...

27 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

CoronaVirus in Himachal: नेरचौक में तीन संक्रमितों की मौत

हिमाचल प्रदेश में तीन और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। बुधवार सुबह नेरचौक मेडिकल काॅलेज मंडी में कुल्लू भूंतर निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग, मनाली के सजला निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग के अलावा मंडी के धर्मपुर क्षेत्र के सजाओ पीपलू निवासी 64 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जीवानंद चौहान ने सुबह तीनों मौत की पुष्टि की है।

मंडी 28, सोलन 20 और कांगड़ा में 5 नए मामले आए हैं।  इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 20898  के पार हो गया है। 2506 सक्रिय मामले हैं। कोरोना से 18069 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में 294 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा: 16वीं सदी में ऐसे हुई थी शुरुआत, तस्वीरों में देखें देव संस्कृति का अनूठा महासंगम

हिमाचल में जिओ टीवी पर हिम शिक्षा के तीन चैनलों से भी घर बैठे होगी पढ़ाई, मंत्री ने किया शुभारंभ

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अब जिओ टीवी के माध्यम से भी पढ़ाया जाएगा। बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने राज्य सचिवालय ने हिम शिक्षा नाम के तीन चैनलों का शुभारंभ किया। पहली से आठवीं कक्षा के लिए हिम शिक्षा एलीमेंट्री, नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए हिम शिक्षा हायर और नौवीं से बारहवीं तक वोकेशनल शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए हिम शिक्षा वोकेशनल नाम से चैनल शुरू किए गए।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि जिओ के अभी 677 चैनल चल रहे हैं। इनमें से 97 चैनल पढ़ाई से जुड़े हैं। प्रदेश के शिक्षा विभाग की ओर से हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत जो पढ़ाई करवाई जा रही है, उसे ही जिओ टीवी के माध्यम से रोजाना पढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन पढ़ाई का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि जीओ टीवी पांच चैनलों के माध्यम से पढ़ाई करवाएगा। पहले चरण में तीन चैनल शुरू किए गएड हैं।

दो अन्य चैनलों के तहत एक में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन की पढ़ाई करवाई जाएगी। दूसरे चैनल के माध्यम से विभाग जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा। स्वच्छता अभियान, कोरोना महामारी से कैसे बचाव किया जा सकता है, फिट इंडिया मू वमेंट के वीडियो इस पर शेयर किए जाएंगे। इन चैनलों को मोबाइल फोन पर कभी भी, कहीं भी देखा जा सकेगा। शिक्षण सामग्री का डिजिटल कंटेंट 24 घंटे इन चैनलों पर रहेगा। इस अवसर पर सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, राज्य परियोजना निदेशक (समग्र शिक्षा) आशीष कोहली और जिओ टीवी से रोहित पुरी व नितिन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
 
... और पढ़ें

गांजे का प्रदेश कहने वाले पहले पढ़ लें देवभूमि हिमाचल का इतिहास: कश्यप

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने हिमाचल को गांजे का प्रदेश बताया है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्हें प्रदेश का इतिहास पढ़ना चाहिए। हिमाचल फौजियों का प्रदेश है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव पार्टी चिन्ह पर नहीं होते हैं, पर भाजपा चुनावों के लिए तैयार है और ज्यादा से ज्यादा पंचायतों में भाजपा समर्थित प्रत्याशी जीतकर आएं, इस पर काम हो रहा है। प्रदेश में तीसरे फ्रंट का कोई प्रभाव नहीं है। पत्रकार वार्ता में कश्यप ने मंडी, सोलन और पालमपुर नगर परिषद को स्तरोन्नत कर नगर निगम बनाने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इन शहरों के नगर निगम बनने से इन शहर के लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी। पहली बार हुआ है कि एक साथ तीन शहरों को नगर निगम बनाने का निर्णय लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हमेशा स्थानीय निकायों और नगरों को व्यवस्थित, स्वायत्त बनाने का आह्वान किया है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से बनाए गए इन तीन नगर निगमों में शामिल क्षेत्रों में भूमि और भवनों को तीन साल की अवधि के लिए टैक्स में छूट देने का भी निर्णय लिया गया है। इससे इन क्षेत्रो के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। सरकार ने जहां ग्रामीण क्षेत्रों के निर्धन लोगों के लिए मनरेगा जैसी रोजगारन्मुखी योजनाएं शुरू की हैं, वहीं शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार व गरीब लोगों के लिए भी इसी तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की गई है। इससे ऐसे लोगों को विशेष लाभ होगा जो इन क्षेत्रों में शामिल किए गए हैं। जिला सोलन में कंडाघाट, जिला ऊना में अंब, जिला कुल्लू में आनी और निरमंड और जिला शिमला में चिड़गांव तथा नेरवा को नगर पंचायत बनाने के निर्णय का भी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने स्वागत किया है।
... और पढ़ें

मकान में आग लगने से लाखों का नुकसान, दिल का दौरा पड़ने से मालिक की मौत

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप
 हिमाचल के कुल्लू जिले में ऊझी घाटी के तहत आने वाले छियाल गांव में तीन मंजिला मकान में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। रात करीब दो बजे लगी आग से पूरे गांव में अफरातफरी मच गई। आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। हालांकि, दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर करीब 25 लाख की संपत्ति को आग से बचाया। वहीं आग से लगे सदमे से मकान मालिक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।

मृतक की पहचान 55 वर्षीय तेज राम पुत्र नोक राम निवासी छियाल के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि आग की भेंट चढ़े मकान में तीन भाई रहते थे। आग से मकान की तीसरी मंजिल को भारी नुकसान पहुंचा है। देर रात को लगी आग की सूचना पाकर अग्रिशमन विभाग मनाली के सूरज भारद्वाजए दिवान चंदए प्रेम चंदए हुकम रामए शेर सिंहए रमेश चंदए परमिंद्र सिंहए वेद प्रकाश व दीपक कुमार ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।   पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

एनएसयूआई हिमाचल कार्यकारिणी में चार उपाध्यक्ष, 15 महासचिव और 18 सचिव बनाए

एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष छतर सिंह ठाकुर ने संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन, राष्ट्रीय प्रभारी रुचि गुप्ता और प्रदेश प्रभारी गौरव की स्वीकृति से प्रदेश कार्यकारिणी और जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की है। ये नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू मानी जाएंगी। हमित जम्वाल, विन्नू मेहता, अविनाश शर्मा और बलविंदर सिंह उपाध्यक्ष बनाए गए हैं। महासचिव मनोज चौहान को संगठन महासचिव और अभिनंदन ठाकुर, अमित चौहान, अमर कुमार, विशाल नेगी, अल्का मैहता, विनेश बन्टा, प्रकाश शर्मा, मोहित ठाकुर, यासीन भट्ट, अक्षय हेटा, शुभम वर्मा, आशीष हिम्टा, सिद्धांत कश्यप और विक्रमजीत महासचिव बनाए गए हैं।

सचिवों में मोहम्मद असलम, धनवीर सिंह, केतन ठाकुर, प्रमोद ठाकुर, सोनिया भाग्टा, सौरव, आकिब खान, अंकित ठाकुर, सुमित राजपूत, हितेंद्र चौहान, मोहम्मद शाहनवाज, सौरव ठाकुर, कृतिका शर्मा, विशाल शर्मा, रजत राणा, महेंद्र कपूर, करिश्मा शर्मा और बादल सक्सेना शामिल हैं। जिला अध्यक्षों में शिमला जिला के अध्यक्ष योगेश ठाकुर, सोलन जिला के तुषार स्तान, सिरमौर जिला के विपुल शर्मा, बिलासपुर जिला के अभिषेक भारद्वाज, हमीरपुर जिला के अभिरक्षित शर्मा, ऊना जिला के आशीष, मंडी जिला के हरनाम ठाकुर, कुल्लू जिला के थोमस जोरदन, लाहौल-स्पीति जिला के सूरज ठाकुर, चंबा जिला  के ओम ठाकुर और कांगड़ा जिला से पुनीत धीमान को जिला अध्यक्ष बनाया है।
... और पढ़ें

हिमाचल में अब निजी स्कूल वसूल सकेंगे पूरी फीस

हिमाचल प्रदेश के लाखों अभिभावकों की जेब ढीली होने वाली है। हिमाचल सरकार ने निजी स्कूलों को पूरी फीस वसूलने की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट बैठक में सिर्फ ट्यूशन फीस वसूली की शर्त हटा दी है। सनावर स्कूल मामले में हाईकोर्ट से आए फैसले का तर्क देते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। कोरोना के चलते सरकार ने लॉकडाउन के समय निजी स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस लेने के निर्देश दिए थे। बीते दिनों निजी स्कूलों का पूरी फीस लेने का दबाव बढ़ने पर शिक्षा विभाग ने स्थिति स्पष्ट करने के लिए कैबिनेट से मांग की थी।

मंगलवार को सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले का पालन करने की बात कहते हुए पूरी फीस वसूली को मंजूरी दे दी है। हाईकोर्ट ने कुछ माह पहले जिला सोलन के निजी स्कूल मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि निजी स्कूलों को सरकार कोई आर्थिक मदद नहीं देती। निजी स्कूलों को भी अपने खर्चे पूरे करने हैं। ऐसे में सरकार फीस नहीं लेने के लिए स्कूलों को बाध्य नहीं कर सकती है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि निजी स्कूल पूरी फीस कब से ले सकेंगे? क्या बीते महीनों की फीस भी पूरी ली जाएगी? इसको लेकर एक-दो दिन के भीतर लिखित आदेश जारी कर उच्च शिक्षा निदेशालय स्थिति स्पष्ट करेगा।
... और पढ़ें

ऑनलाइन पढ़ाई ने कमजोर कर दिए बच्चों के आंख-कान, सर्वे में हुआ खुलासा

कोरोना संकट के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई विद्यार्थियों का सहारा तो बनी लेकिन, इसके नुकसान भी बहुुत हुए हैं। बच्चों को मोबाइल की लत लग गई है। इसका खुलासा 120 अभिभावकों से ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी हासिल करने के दौरान हुआ है। मोबाइल पर वर्चुअल कक्षाओं ने बच्चों के आंख-कान कमजोर कर दिए हैं।

कइयों की सुनने की शक्ति कमजोर हुई तो कइयों की आंखें। बच्चे मोबाइल एडिक्शन डिसआर्डर के शिकार हो रहे हैं। इनमें चिड़चिड़ापन आ गया तथा वह अकेले में रहना पसंद करने लगे हैं। पढ़ाई की जगह बच्चों का रुझान सोशल मीडिया और गेम खेलने की तरफ बढ़ गया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोगीनंद में साइंस कांग्रेस के लिए हुए सर्वे में चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। मोगीनंद स्कूल ने पांच नवंबर के बाद होने वाले साइंस कांग्रेस के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है।

शिक्षक संजीव अत्री की देखरेख में पांच विद्यार्थियों सलौनी सिंह, गुंजन, रूपल, हिमांशु और रितिका ने कुल 120 अभिभावकों से ऑनलाइन पढ़ाई के संदर्भ में नफा-नुकसान के बारे में जानकारी ली। सर्वे के बाद जो परिणाम सामने आए वह चौंकाने वाले थे।

सर्वे में सामने आया कि सात विद्यार्थियों की आंखें कमजोर हुईं तो तीन विद्यार्थियों की सुनने की शक्ति में दिक्कत आई है। 11 विद्यार्थियों में आंखों में जलन, नौ में सिरदर्द, 11 को अनिंद्रा की शिकायत हुई। इतना ही नहीं मोबाइल की लत लगने से बच्चों को भूख प्यास का भी ध्यान नहीं है। 12 ऐसे बच्चों की भूख कम हुई। सर्वे में सबसे अधिक 41 बच्चे अनवांटेड एक्टिविटी जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइटों और गेम खेलने के आदी पाए गए। 82 फीसदी अभिभावक यह तक नहीं जानते कि बच्चे मोबाइल पर क्या करते हैं।

स्कूल के शिक्षक संजीव अत्री ने बताया कि कोरोना संकट के दौरान बच्चों को मोबाइल की लत लग गई है। यह चिंताजनक है। सर्वे में यह खुलासा हुआ है। इसका तोड़ निकालने के लिए स्कूल अपने स्तर पर भी प्रयास कर रहा है। इसके लिए विशेष मॉडल तैयार किया जाएगा। साइंस कांग्रेस में इस सर्वे की प्रोजेक्ट रिपोर्ट पेश कर सबके समक्ष यह मामला रखा जाएगा। 
... और पढ़ें

फिलहाल दिल्ली के लिए नहीं चलेंगी एचआरटीसी बसें, फिर ठुकराया हिमाचल का प्रस्ताव

त्योहारी सीजन के दौरान दिल्ली के लिए एचआरटीसी की बस सेवा शुरू होने की संभावना नहीं है। दिल्ली सरकार को बस सेवा शुरू करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को एक बार फिर स्वीकृति नहीं मिल पाई है। फिलहाल एचआरटीसी की वोल्वो सेवा शुरू करने की भी कोई तैयारी नहीं है। निगम की बसों का संचालन अंबाला तक ही हो पाएगा। दिल्ली के लिए सीधी बस सेवा की लोगों की ओर से लंबे समय से भारी मांग की जा रही है लेकिन दिल्ली सरकार की अनुमति न मिलने के कारण मामला लटकता जा रहा है।

मौजूदा समय में एचआरटीसी प्रबंधन वोल्वो बस सेवा शुरू करने की भी कोई तैयारी नहीं कर रहा है जबकि पर्यटन कारोबारी वोल्वो बस सेवा शुरू करने की मांग उठा रहे हैं, ताकि बाहरी राज्यों से टूरिस्ट वोल्वो बसों के जरिए पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकें। परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर का कहना है कि दिल्ली के लिए एचआरटीसी बस सेवा शुरू करने के लिए भेजा गया प्रस्ताव टर्न डाउन हो गया है। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X