विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी
Kundali

घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

पूर्व न्यायाधीश डोगरा बने हिमाचल मानव अधिकार आयोग के सदस्य

हिमाचल के जिला हमीरपुर के वार्ड नंबर 3 निवासी पूर्व न्यायाधीश अवतार चंद डोगरा को प्रदेश सरकार ने आगामी 3 वर्ष के लिए हिमाचल प्रदेश मानव अधिकार आयोग का...

22 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल: रोहतांग समेत ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात, ठंड बढ़ी

हिमाचल में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। रोहतांग दर्रा सहित ऊंची चोटियों पर गुरुवार सुबह हल्का हिमपात हुआ। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड बढ़ना शुरू हो गई है। मध्य पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में भी सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ गई है। बुधवार रात केलांग, कल्पा और मनाली में न्यूनतम तापमान दो से छह डिग्री के बीच दर्ज हुआ। गुरुवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आगामी एक सप्ताह तक मौसम साफ बना रहने और तापमान में कमी आने का पूर्वानुमान जताया है। सुबह रोहतांग दर्रा सहित घेपन पीक, शीति नाला, लद्दाखी पीक सहित धौलाधार की ऊंची पर्वत शृंखलाओं पर हल्का हिमपात हुआ।

ऊंची चोटियों पर हल्के हिमपात के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में रात का पारा शून्य तक आ गया है। सुबह के समय भी पाला जमने से लोगों को ठंड महसूस हो रही है। गुरुवार को कुल्लू में धूप खिलने के साथ आसमान में बादल भी छाए रहे। राजधानी शिमला में भी वीरवार को बादलों की लुकाछिपी होती रही। इससे दिन के समय भी मौसम में ठंडक महसूस हुई।  ऊना में अधिकतम तापमान 33.8, बिलासपुर में 31.5, हमीरपुर में 31.2, कांगड़ा में 30.4, मंडी में 29.1, सोलन में 29.0, सुंदरनगर में 28.8, भुंतर-चंबा में 27.8, नाहन में 26.8, धर्मशाला में 23.8, शिमला में 21.2, कल्पा में 17.6, केलांग में 14.7 और डलहौजी में 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 
... और पढ़ें
रोहतांग दर्रा रोहतांग दर्रा

सरकार ने मुझ पर प्रताड़ना की सारी हदें लांघी, सवा महीने तक काटते रहे घर की बिजली: अनिल शर्मा

पूर्व सीएम और वरिष्ठ नेता शांता कुमार के प्रदेश भाजपा को लेकर दिए बयान से उठे सियासी उफान के बीच अब सीएम के गृह जिला मंडी सदर के भाजपा विधायक अनिल शर्मा ने सरकार की कार्यशैली पर प्रश्नचिह्न लगाए हैं। वीरवार को मंडी में पत्रकारों से बातचीत में विधायक बोले कि सरकार ने मुझ पर प्रताड़ना की सारी हदें पार की हैं।लॉकडाउन के दौरान मुंबई से आए मेरे बेटे आयुष, बहू अर्पिता और उनके दोनों बच्चों को जानबूझकर तंग किया गया।

सवा माह तक जब तक परिवार मेरे घर में रहा, रोज आधी रात को बिजली काटी जाती रही। आयुष के बच्चे रात के अंधेरे में रोते थे। मैं खुद भाजपा सरकार में ऊर्जा मंत्री रहा हूं। हर बड़े अधिकारी को शिकायत की गई। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उनके जाने के बाद बिजली दुरुस्त हो गई। उनकी बहू, बच्चे और उनका स्टाफ चॉपर से मुंबई से मंडी पहुंचे। सीएम से गुजारिश के बाद परिवार को मेरे नए घर में ही क्वारंटीन करने की इजाजत मिली।

लेकिन अपने वाहन से चंडीगढ़ आ रहे आयुष को स्वारघाट बॉर्डर पर हवलदार ने दो घंटे तक खड़े रखा और बदसलूकी की। उन्होंने कहा कि परिवार और राजनीति अलग-अलग हैं। परिवार पर आंच बर्दाश्त नहीं होगी। सरकार तीन साल के कार्यकाल में हर मोरचे पर विफल रही है।

सीएम को नसीहत देते हुए यह तक कह डाला कि आने वाले दो सालों में अब वह कुछ ऐसा काम करें, जिससे कम से कम मंडी और प्रदेश की जनता तो याद रखे। हम कहां होंगे, यह अलग बात है। मंत्री महेंद्र भी उनके निशाने पर रहे। बता दें कि लोकसभा चुनावों में अनिल शर्मा के पुत्र आश्रय को मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस टिकट मिलने के बाद तल्खी शुरू हुई। चुनावों के दौरान अनिल शर्मा ने विधायक रहते हुए भाजपा का प्रचार नहीं किया, फिर बाद में उन्हें मंत्री पद भी त्यागना पड़ा।
... और पढ़ें

CoronaVirus in Himachal: 4 संक्रमितों की मौत, प्रदेश में 225 नए मामले

हिमाचल प्रदेश में 4 और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। टांडा मेडिकल कॉलेज में मलखर पालमपुर के 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। आईजीएमसी शिमला में मंडी की 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला और शिमला के नेरवा के 38 वर्षीय व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वहीं, कुल्लू में माहौल निवासी 85 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई। मृतक को बुखार के साथ सांस की दिक्कत थी।

उधर, प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस के 225 नए मामले आए हैं। शिमला जिले में 45, मंडी 38, कुल्लू 38, बिलासपुर 18, चंबा 13, सोलन 17,  सिरमौर 13, हमीरपुर 18, कांगड़ा-लाहौल-स्पीति और ऊना में 8-8 और किन्नौर में 1 नया मामला आया है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 19844 पहुंच गया है। 2623 सक्रिय मामले हैं। 16914 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक 279 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 
... और पढ़ें

अवैध खनन के लिए जाली माइनिंग फार्म बनाने का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

अवैध खनन पर हो रही पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए जाली माइनिंग (एम) फार्म बनाने का भंडाफोड़ हुआ है। क्षेत्र के पुराना होशियारपुर रोड पर पुलिस ने बुधवार देर रात जाली एम फार्म बनाकर सरकारी खजाने को लाखों का चूना लगा रहे एक युवक को पकड़ा है। पुराना होशियारपुर रोड स्थित कार्यालय से कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर व दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की आगामी छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार डीएसपी रमाकांत ठाकुर बुधवार रात पुलिस टीम के साथ गश्त पर पुराना होशियारपुर रोड पर मौजूद थे। इस दौरान डीएसपी ने एक बिल्डिंग में छापा मारकर जाली एम फार्म बना रहे युवक को रंगे हाथों दबोचा। पुलिस ने मौके से कंप्यूटर सहित स्कैनर, मोबाइल फोन सहित दस्तावेज भी कब्जे में लिए हैं।

बताया जा रहा है कि आरोपी युवक जाली एम फार्म बनाकर खनन माफिया के लोगों को देता था। आरोपी युवक की पहचान विक्रम निवासी गांव सिंहपुर तहसील अरनीवाला जिला फाजिल्का पंजाब के रूप में हुई है। एसपी अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है। बता दें कि खड्डों-नदियों से खनन सामग्री भरते समय लीज होल्डर एम फार्म देता है। इससे सरकार का खजाना भी भरता है, लेकिन अवैध खनन करने वाले पुलिस से बचने के लिए जाली एम फार्म बनवाकर मोटी कमाई करते हैं। 
... और पढ़ें

ग्राम पंचायत कार्यालय व्यय को साढ़े नौ करोड़ जारी

सांकेतिक तस्वीर
पंचायत चुनाव की घोषणा होने से पहले हिमाचल सरकार ने प्रदेश में ग्राम पंचायतों के कार्यालय व्यय के लिए साढ़े नौ करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है। वित्तीय वर्ष 2020 21 के गैर योजना बजट से जिला पंचायत अधिकारियों को यह राशि जारी की गई है। पंचायती राज विभाग ने वीरवार को इस बाबत कार्यालय आदेश भी जारी कर दिया है। पंचायती राज विभाग के सचिव की ओर से जारी कार्यालय आदेश में स्पष्ट किया गया है कि ग्राम पंचायतों को यह सहायता चौथे और पांचवें राज्य वित्त आयोग में ग्राम पंचायतों को अनुदान-राज्य स्कीम, सहायता अनुदान वर्ष 2020-21 के गैर योजना बजट से वहन किया जाएगा। यह राशि सिर्फ कार्यालय व्यय के लिए जारी की गई है। इसके तहत कार्यालयों के बिजली बिल, बैठकों के आयोजन का खर्च, स्टेशनरी खरीद आदि हो सकेगी।

इस राशि को उसी प्रयोजन के लिए व्यय किया जा सकेगा। जिसके लिए राशि जारी की गई है। पंचायतीराज सचिव ने कहा है कि जिला पंचायत अधिकारियों को इस स्वीकृत अनुदान राशि के उपयोग प्रमाण पत्र, कोर्स प्रमाणिक संख्या और तारीख सहित 31 मार्च 2021 से पहले महालेखाकार शिमला को भिजवाना भी सुनिश्चित करना होगा।। कुल 9 करोड़ 62 लाख 91 हजार की राशि को 12 जिलों के पंचायत अधिकारियों को जारी किया गया है। बिलासपुर को 45 लाख, चंबा को 84 लाख, हमीरपुर को 68 लाख, कांगड़ा को 2.23 करोड़, किन्नौर को 19 लाख, कुल्लू को 60 लाख, लाहौल एवं स्पीति को 12 लाख, 1.39 करोड़, शिमला को 1.08 करोड़, सिरमौर को 68 लाख, सोलन को 62 लाख और ऊना को 69 लाख रुपये जारी किए गए हैं।
... और पढ़ें

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन में करोड़ों की गड़बड़ी: रामलाल

कांग्रेस विधायक राम लाल ने कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन में करोड़ों की गड़बड़ी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इंटरनल ऑडिट में बात सामने आई है कि इस परियोजना में करोड़ों की गड़बड़ी हुई है। परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने बड़े शहरों में अपनी प्रॉपर्टी बनाई, लेकिन जो लोग अपने रोजगार के लिए इस परियोजना में काम कर रहे थे। उनकी 120 करोड़ रुपये की देनदारी लटकी हुई है।

प्रेसवार्ता करते हुए उन्होंने जिले से जुड़े कई अहम मुद्दों पर प्रदेश और केंद्र सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि जिले में रेलवे लाइन, फोरलेन सहित कई और अहम प्रोजेक्ट चले हैं। उनका सारा मलबा गोविंद सागर झील में डंप किया जा रहा है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड चुप बैठा है। गोविंद सागर में होने वाली अवैध डंपिंग से भविष्य में भाखड़ा बांध पर काफी असर पड़ेगा। वहीं मलबा डंप होने से मछली उत्पादन में भारी गिरावट आ रही है। 

ठाकुर ने कहा कि श्री नयना देवी जी विस क्षेत्र के मैहला में फोरलेन में पुल बनाने के लिए पिल्लर दिए गए थे। जिस पर करोड़ों रुपये खर्च किया गया था। लेकिन तीन साल से काम बंद है। बरसात में यह सारे पिल्लर ढह गए। बिलासपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बना है। वहीं यह एकमात्र ऐसी जगह है, जहां जल, थल और हवाई प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं, लेकिन गोविंद सागर झील में जमा होती गंदगी से इस पर प्रभाव पड़ रहा है। अगर जनता से जुड़े मुद्दों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो हाईकोर्ट जाएंगे।
... और पढ़ें

युवती को बचाने ब्यास में कूदी छोटी बहन की भी मौत

भुंतर के पास बड़ी बहन को बचाने ब्यास में कूदी छोटी बहन की भी मौत हो गई है। वीरवार सुबह इसका शव शाढ़ाबाई के पास मिला। बड़ी बहन की बुधवार रात को मौत हो गई थी। पुलिस ने दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजन को सौंप दिए हैं। बुधवार रात दोनों बहने शौच करने ब्यास किनारे गई थी। इसी दौरान बड़ी बहन 22 वर्षीय अंजलि का पांव फिसल गया और वह ब्यास नदी में जा गिरी।

छोटी बहन 17 वर्षीय अनु ने बहन को बचाने के लिए नदी में कूद गई और ब्यास के तेज बहाव में बह गई। रात को स्थानीय लोगों ने तलाश करने पर अंजलि को कुछ ही दूरी पर तलाश किया और गंभीर हालत में उसे कुल्लू अस्पताल लाया गया जहां उसकी मौत हो गई। जबकि छोटी बहन लापता चल रही थी।

वीरवार सुबह पुलिस और परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। भुंतर से करीब दो किमी दूर शाढ़ाबाई के पास उसकी लाश नदी से बरामद की। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि ब्यास में बही अनु निवासी पुत्री रामदेव निवासी कुशीनगर, उत्तर प्रदेश का शव बरामद कर लिया है। पुलिस घटना की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

ज्वालामुखी भाजपा में सियासी युद्ध की ज्वाला करेंगे शांत: सुरेश कश्यप

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि ज्वालामुखी में चल रहे भाजपा के सियासी शीतयुद्ध की ज्वाला को वह शांत करेंगे। इस बारे में उनकी बड़े नेताओं से बात हुई है। हालांकि, उन्होंने ज्वालामुखी में पार्टी के भीतर विवाद की ज्वाला से इनकार भी किया। उन्होंने कहा कि भाजपा एक बड़ा परिवार है और उसमें छोटे-मोटे मतभेद होना बड़ी बात नहीं है। इनको सुलझा लिया जाएगा। कश्यप गुरुवार को पालमपुर में पत्रकारों वार्ता में बोल रहे थे।

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के विवेकानंद ट्रस्ट मामले में नाराजगी और अपनी ही पार्टी के लोगों को निशाने पर लेने से जुड़े सवालों को सफाई से टाल गए। उन्होंने कहा कि इस मामले में वह पूर्व सीएम के बयानों से अनभिज्ञ हैं। वह इस पर कोई बात नहीं करेंगे। शांता कुमार पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश में सरकार और संगठन मिल कर काम कर रहे हैं।

प्रदेश में जयराम सरकार अच्छा काम कर रही है। सरकार ने लोगों के हित में कई योजनाएं शुरू की हैं। इसका लाभ आने वाले दिनों में जनता और पार्टी को होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में सरकार के साथ भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी अच्छा काम किया है। प्रदेश में पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए भाजपा ने नई विस्तार योजना चलाई है।

इसका कांगड़ा, हमीरपुर व मंडी में काम पूरा हो गया है, जबकि शिमला में प्रगति पर है। इस मौके पर राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी, वूल फेडरेशन के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा महामंत्री त्रिलोक कपूर, विधायक रवि धीमान, मुल्खराज प्रेमी, प्रदेश भाजपा पर्यटन प्रकोष्ठ के संयोजक विनय शर्मा व विशाल चौहान भी मौजूद रहे।

पालमपुर में पार्टी कार्यालय का शिलान्यास किया
पालमपुर में जिला भाजपा कार्यालय का शिलान्यास भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ऑनलाइन किया। इस दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप विशेष रूप से मौजूद रहे, जबकि वरिष्ठ नेता शांता कुमार भी वर्चुअल रुप से इससे जुड़े रहे। प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि भाजपा प्रदेश में अपने 17 संगठनात्मक जिलों में अपने कार्यालय बनाएगी।
... और पढ़ें

पैरापिट से टकराई कार, हादसे में युवक की मौत

कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे तीन पर वैष्णो माता मंदिर के पास एक कार अनियंत्रित होकर पैरापिट से टकरा गई। जिसमें एक युवक की मौत हो गई है जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए कुल्लू अस्पताल लाया गया, जहां पर दो का उपचार चल रहा है जबकि तीसरे को आईजीएमसी शिमला रेफर किया गया है। कार कुल्लू से मनाली की तरफ जा रही थी।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामला बुधवार देर रात का है। जब कार में सवार होकर चार लोग मनाली की तरफ जा रहे थे। वैष्णो माता मंदिर के समीप चालक नियंत्रण खो बैठा और कार पैरापिट से टकरा गई, जिससे चारों जख्मी हो गए। श्याम लाल (34) पुत्र रेवत राम, गांव सौआणीआगे, डाकघर रायसन, तहसील व जिला कुल्लू ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

चालक सपन वैध (37) पुत्र राजेंद्र कुमार, निवासी बंगला स्ट्रीट मंडी, तहसील व जिला मंडी, संतोष कुमार (37) पुत्र टेक चंद निवासी गांव व डाकघर काइस, कुल्लू और संजू (31) पुत्र जगत राम, गांव व डाकघर काइस, जिला कुल्लू घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए कुल्लू अस्पताल लाया गया है।

पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि कार के पैरापिट से टकराने के चलते एक की मौत जबकि तीन घायल हुए हैं। एक घायल को डॉक्टरों ने कुल्लू अस्पताल से शिमला रेफर किया है। उन्होंने कहा कि हादसा तेज रफ्तार और लापरवाही के चलते हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X