विज्ञापन
विज्ञापन
अहोई अष्टमी पर ताम्रा गौरी मंदिर, गोकर्ण में कराएं माँ पार्वती पूजन, मिलेगा स्वास्थ सम्बंधित परेशानियों से छुटकारा
Ahoi Ashtami special

अहोई अष्टमी पर ताम्रा गौरी मंदिर, गोकर्ण में कराएं माँ पार्वती पूजन, मिलेगा स्वास्थ सम्बंधित परेशानियों से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

राष्ट्रीय ड्रॉप रोबाल कमेटी में शामिल हुए शिमला जिले के विशाल चौहान

हिमाचल के शिमला जिले की चौपाल उपमंडल के राष्ट्रीय ड्रॉप रोबाल खिलाड़ी विशाल चौहान को हिमाचल ड्रॉप रोबाल डेवलेपमेंट कमेटी की कमान सौंपी गई है।

28 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, अटल टनल में उमड़े सैलानी, देखें तस्वीरें

लाहौल लाहौल

CoronaVirus in Himachal: नेरचौक में दो और संक्रमितों की मौत

हिमाचल प्रदेश में दो और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। नेरचौक मेडिकल काॅलेज में शनिवार को दो कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। मृतकों में पुरानी मंडी निवासी 52 वर्षीय मरीज और कुल्लू के छिंजरा निवासी 66 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं।

मेडिकल कालेज के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीवानंद चौहान ने पुष्टि करते हुए कहा कि शनिवार कोरोना से दो मौतें हुई हैं। बता दें कि मंडी में आधिकारिक तौर पर 39 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमित होने  वाले 3ए000 के आसपास हो चुके हैं।

इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 21798 के पार पहुंच गया है। करीब 2891 सक्रिय मामले हैं। अब तक करीब 18571 मरीज ठीक हो गए हैं। 307 से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।
... और पढ़ें

अब पूरे प्रदेश में इंडेन गैस की बुकिंग के लिए होगा एक ही नंबर

अब सूबे के इंडेन गैस उपभोक्ताओं को अपनी गैस का सिलिंडर बुक करवाने के लिए एक ही नंबर जारी होगा। दूसरे राज्यों में जाने पर भी उपभोक्ता आसानी से अपने गैस सिलिंडर को रिफिल करवा सकेंगे। इंडेन गैस यह सुविधा पहली नवंबर से शुरू करेगा। जानकारी के अनुसार इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पूरे प्रदेश में अब एक ही इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए कॉमन नंबर की शुरू किया है।

अब इंडेन गैस उपभोक्ता अपने सिलिंडर को रिफिल करवाने के लिए पूरे प्रदेश में 7718955555 नंबर पर 24 घंटे कभी भी बुकिंग करवा सकते हैं। इंडेन ऑयल ने यह फैसला अपने उपभोक्ताओं को सुविधा मुहैया करवाने के लिए किया है। इस सुविधा से ग्राहक एक टेलीकॉम सर्कल से दूसरे राज्यों में भी जाते हैं तो भी उनका इंडेन रिफिल बुकिंग नंबर एक ही रहेगा। इसके चलते इंडेन गैस उपभोक्ताओं को बार-बार गैस एजेंसियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और वे आसानी से अपने गैस सिलिंडर को रिफिल करवा सकेंगे।

 आज रात से बंद होंगे अन्य बुकिंग नंबर
प्रदेश भर में इंडेन गैस एजेंसी के अन्य बुकिंग नंबर 31 अक्तूबर को रात से बंद हो जाएंगे। पहली नवंबर से उपभोक्ताओं को एक ही कॉमन बुकिंग नंबर 7718955555 उपलब्ध रहेगा, जिस पर उपभोक्ता कभी भी कॉल कर अपने लिए गैस सिलिंडर की बुकिंग करवा सकेंगे।

-पूरे प्रदेश में पहली नवंबर से एलपीजी रिफिल के लिए एक ही नंबर मान्य होगा। इंडेन गैस बुकिंग के अन्य सभी नंबर 31 अक्तूबर की रात से बंद हो जाएंगे। उपभोक्ता अब एक ही कॉमन बुकिंग नंबर के माध्यम से कभी भी कॉल कर अपने-अपने सिलिंडर बुक करवा सकेंगे।- अमित टंडन, सहायक प्रबंधक इंडियन आयल
... और पढ़ें

हिमाचल कांग्रेस ने सभी जिलों में मनाया किसान अधिकार दिवस, किया उपवास

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के शहीदी दिवस को कांग्रेस सत्याग्रह उपवास कर किसान अधिकार दिवस के तौर पर मना रही है। इसी के तहत शनिवार को शिमला के रिज मैदान पर स्थित स्वर्गीय इंदिरा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस ने उपवास रख कर केंद्र सरकार के किसान विरोधी कानून के खिलाफ अपना विरोध जताया। इस तरह का विरोध प्रदेश के सभी जिलों में दर्ज किया गया।

रिज पर सत्याग्रह उपवास के दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, महिला कांग्रेस अध्यक्ष समेत अन्य नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे। कांग्रेस के अनुसार देश के किसानों के हक की निर्णायक लड़ाई तब तक जारी रहेगी, जब तक किसानों के इन काले कानूनों को रद्द नहीं किया जाता। इससे पहले सुबह लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी को कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में श्रद्धासुमन अर्पित किए गए और इसके बाद जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ।
... और पढ़ें

हिमाचल में महिलाओं के साथ साइबर अपराध राष्ट्रीय औसत से तीन गुना ज्यादा

कांग्रेस ने मनाया किसान अधिकार दिवस
 हिमाचल में साइबर अपराध के कुल मामलों में साठ फीसदी से ज्यादा मामले महिलाओं के साथ पेश आ रहे हैं। यह आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से तीन गुना ज्यादा है। स्टेट साइबर क्राइम पुलिस ने एनसीआरबी की ओर से जारी इन आंकड़ों के आधार पर यह बात कही है। एसपी साइबर क्राइम संदीप धवल ने महिलाओं से अपील की है कि वे साइबर अपराध को नजरंदाज करने के बजाय उसकी शिकायत जरूर दर्ज कराएं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 2017 में साइबर अपराध के 56 मामले सामने आए थे। इनमें 30 मामले महिलाओं के साथ साइबर अपराध के थे। 2018 में दर्ज कुल 69 मामलों में से 52 और 2019 में सामने आए कुल 78 मामलों में से 47 मामलों में महिलाएं साइबर अपराध का शिकार हुईं।

सालाना औसत के हिसाब से देखा जाए तो 2017 में 53 फीसदी साइबर अपराध के मामलों में महिलाओं को निशाना बनाया गया। 2018 में 75 फीसदी और 2019 में 60 फीसदी महिलाएं साइबर अपराध का शिकार हुईं। कहा कि देश में यह आंकड़ा 25 फीसदी से भी कम है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए साइबर थाने आने की जरूरत नहीं है। वे साइबर हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर 9805953670 के अलावा टोल फ्री नंबर 155260 या साइबर क्राइम थाने के लैंडलाइन नंबर 01772 620 311 पर शिकायत दर्ज करा सकती हैं। साइबर क्राइम सेल की ई-मेल आईडी पर भी शिकायत की जा सकती है।
--
... और पढ़ें

भुंतर से अब सप्ताह के सातों दिन होगी एयर इंडिया की उड़ान

जुलाई माह से चल रही दिल्ली-चंडीगढ़- भुंतर हवाई सेवा अब चार दिन की बजाय सप्ताह के सातों दिन उड़ान भरेगी। इसका शुभारंभ हो गया है। दिल्ली से आए एयर इंडिया के 72 सीटर जहाज में 31 यात्रियों ने उड़ान भरी और भुंतर से आठ लोग दिल्ली के लिए रवाना हुए। नियमित हवाई सेवा शुरू होने से घाटी के लोगों ने खुशी जताई है। इससे विंटर सीजन में सैलानियों के साथ स्थानीय लोगों को भी चंडीगढ़ के साथ दिल्ली जाने की सुविधा मिलेगी। पहले वाया चंडीगढ़ उड़ान सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को होती थी।

अब बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दिल्ली से भुंतर के बीच हुआ करेगी।  उड़ान परिचालन के दौरान यात्रियों एवं कार्मिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सभी प्रकार के नियमों का पूर्ण रूप पालन किया जा रहा है। भुंतर एयरपोर्ट के निदेशक नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि नए शेड्यूल के तहत सप्ताह में चार दिन दिल्ली-चंडीगढ़ और भुंतर के बीच उड़ान होगी। जबकि तीन दिन में दिल्ली से सीधे भुंतर एयरपोर्ट के लिए सेवा रहेगी।

यह रहेगा उड़ान और लैंडिंग का समय
भुंतर एयरपोर्ट में एयर इंडिया के मैनेजर अखिलेश विजयी ने कहा कि दिल्ली-चंडीगढ़-भुंतर का उड़ान समय सुबह आठ बजे दिल्ली से और नौ बजे चंडीगढ़ में पहुंचने को होगा। साढ़े नौ बजे चंडीगढ़ से भुंतर के लिए जहाज रवाना होगा और साढ़े दस बजे लैंडिंग। इसी प्रकार भुंतर से वापस चंडीगढ़ के लिए सुबह पौने 11 बजे और चंडीगढ़ से 12.35 दिल्ली के लिए उड़ान होगी।  जबकि दिल्ली-भुंतर की उड़ान सुबह दिल्ली से साढ़े आठ आरंभ होगी और भुंतर में 9.50 बजे पहुंचेगी। आधा घंटा रुकने के बाद साढ़े 10.20 बजे दिल्ली के लिए वापस जाएगी तथा 11.40 बजे दिल्ली उतरेगी।
... और पढ़ें

कोरोना काल में हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10 फीसदी बढ़ाया परीक्षा शुल्क

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सूबे के लाखों छात्रों को कोरोना महामारी के बीच झटका दिया है। मार्च, 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शिक्षा बोर्ड परीक्षार्थियों से 10 फीसदी अधिक परीक्षा शुल्क वसूलेगा। यह फैसला मार्च से पहले हुई  बीओडी की बैठक में लिया गया था, जिसे अब लागू किया गया है। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि मार्च में हुई बीओडी की बैठक में शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था, लेकिन कोरोना के चलते इसे उस समय न बढ़ाकर अब बढ़ाया है।

जानकारी के अनुसार मार्च, 2021 में होने वाली बोर्ड की परीक्षा के दौरान दसवीं के छात्रों को इस बार 600 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा, जोपहले 500 रुपये था। जमा दो के छात्रों को अब 700 की जगह 850 रुपये प्रैक्टिकल परीक्षाओं सहित चुकाने होंगे। डीएलएड के नियमित अभ्यर्थियों को भी 650 की जगह अब 800, जबकि प्राइवेट छात्रों को 900 की जगह अब 1100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। 
इनसेट
... और पढ़ें

कोरोना संकट के बीच हिमाचल में नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ चार गुना महंगा

कोरोना संकट के बीच हिमाचल में नया बिजली कनेक्शन लगाना तीन से चार गुना महंगा हो गया है। राज्य बिजली बोर्ड ने घरेलू, व्यावसायिक और औद्योगिक कनेक्शनों पर एडवांस कंज्यूमर डिपॉजिट में भारी बढ़ोतरी कर दी है। घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए अब 360 रुपये प्रति किलोवाट की जगह 1158 रुपये चुकाने होंगे। औद्योगिक इकाइयों के कनेक्शन प्रति केवीए एक हजार से बढ़ाकर 4882 रुपये कर दिए। लघु एवं सूक्ष्म उद्योग, स्ट्रीट लाइट, वाटर पंप और अस्थायी मीटरों की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। 

 प्रदेश में इन्वेस्टर्स मीट कर औद्योगिकीकरण विस्तार में जुटी सरकार को बिजली कनेक्शन बढ़ोतरी का नुकसान उठाना पड़ेगा। बड़े उद्योगों को अभी तक एक केवीए (किलोवाट अंपीयर) के लिए एक हजार रुपये देने पड़ते थे। अब इसके 4882 रुपये चुकाने पड़ेंगे। लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को प्रति केवीए अब 500 की जगह 2047 से 2221 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे। बिजली बोर्ड ने निर्माण कार्यों के लिए इस्तेमाल होने वाले अस्थायी बिजली मीटरों में सबसे अधिक बढ़ोतरी की है।

अभी तक प्रति केवीए 850 रुपये देने पड़ते थे। अब 7826 रुपये लगेंगे। वाटर पंप सप्लाई के मीटर अब 350 रुपये प्रति केवीए की जगह 4873 रुपये में लगेंगे। सरकार को स्ट्रीट लाइटें लगाने के लिए अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ेगी। स्ट्रीट लाइट कनेक्शन के लिए प्रति केवीए 500 रुपये लगते थे। अब 3525 रुपये लगेंगे। 27 अक्तूबर से बिजली बोर्ड के सॉफ्टवेयर में नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए बढ़ी हुई राशि अपडेट हो गई है। कुछ माह पूर्व भी सरकार ने बिजली दरों पर सब्सिडी राशि घटाकर लोगों की परेशानियों को बढ़ाया था।
... और पढ़ें

35 फीसदी से कम अंक वाले कॉलेज विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

हिमाचल के डिग्री कॉलेजों में प्रमोट किए प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को असेसमेंट में 35 से कम अंक मिलने पर छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 33 फीसदी से कम वालों के आवेदन अपलोड नहीं होंगे। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को केंद्र सरकार कई छात्रवृत्तियां देती है। बीते दिनों स्कूलों में पढ़ने वाले हजारों विद्यार्थी 33 से कम अंकों पर प्रमोट होने के चलते छात्रवृत्ति से वंचित हो गए हैं। 

इस साल वार्षिक परीक्षाएं नहीं होने से नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करने में कई तरह की मुश्किलें आ रही हैं। स्कूलों के आवेदनों के समय पेश आईं समस्याएं दोबारा न हों, इसके लिए शिक्षकों को एहतियात बरतने को कहा गया है। बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में नवीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इस साल बिना परीक्षाएं लिए ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया गया है। शिक्षकों ने आंतरिक मूल्यांकन करते हुए इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया है।

कोरोना संकट के चलते ऐसे भी कई विद्यार्थी प्रमोट हो गए हैं जो आंतरिक मूल्यांकन में 35 फीसदी अंक भी प्राप्त नहीं कर सके हैं। ऐसे विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपलोड नहीं हुए। इस साल ऐसे हजारों विद्यार्थी छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त करने से महरूम रह गए हैं।  उधर, कॉलेजों में भी प्रथम और द्वितीय के विद्यार्थियों को बिना परीक्षाएं लिए ही प्रमोट कर दिया गया है।

ऐसे में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगर कॉलेजों में भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र विद्यार्थियों के अंक 35 फीसदी से कम आए तो ये भी साल 2020-21 की छात्रवृत्ति से वंचित हो जाएंगे। निदेशालय ने सभी निजी और सरकारी कॉलेजों सहित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, तकनीकी विवि, निदेशक चिकित्सा शिक्षा, निदेशक तकनीकी शिक्षा, निदेशक दंत चिकित्सा, रजिस्ट्रार कृषि विवि, बागवानी विवि और सचिव निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग को इस संदर्भ में पत्र जारी कर सूचित करते हुए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के नियमों का पालन करने को कहा है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X