विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में दिग्विजय ने रजत और मनोज ने कांस्य पदक जीता

चीन में आयोजित वर्ल्ड पुलिस बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रामपुर के बॉक्सर दिग्विजय सिंह ने रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

20 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

बुधवार, 21 अगस्त 2019

हिमाचल में अगले साल से यूनिवर्सल कार्टन में होगी सेब पैकिंग

हिमाचल में अगले साल से सिर्फ यूनिवर्सल कार्टन में ही सेब पैक होंगे। जयराम सरकार ने टेलीस्कोपिक कार्टन को बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है। सभी हितधारकों से चर्चा के बाद इस मामले को कैबिनेट में लाया जाएगा और मंजूरी के बाद सरकार अगले विधानसभा सत्र में विधेयक लाएगी।

बुधवार को विधायक नरेंद्र बरागटा द्वारा लाए नियम 62 के तहत ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इस पर स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि पांच करोड़ से अधिक सेब पेटियों का सवाल है। बागवानों को इस कारण और अधिक नुकसान नहीं होने देंगे।

ठाकुर ने बताया कि टेलीस्कोपिक कार्टन में सेब को क्षमता से अधिक डाला जा रहा है। उद्योगपतियों ने मुनाफे के लिए इस कार्टन का निर्माण किया। 20 किलो की पेटी में 25 से 28 किलो सेब पैक किया जा रहा है।

कुछ जगह 20 किलो की पेटी को ओवरलोड करते हुए एक्सट्रा ट्रे लगाकर 34 किलो तक पैकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस वजह से लदानी को लाभ होता है। बागवानों को प्रति पेटी 500 से 600 रुपये का नुकसान होता है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने यूनिवर्सल कार्टन को शुरू करने का फैसला लिया है। 

अभी सेब सीजन जारी है। ऐसे में सरकार जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहती। इस सेब सीजन के निपटने के बाद बागवानों समेत सभी हितधारकों से बातचीत की जाएगी। बरागटा ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाते हुए कहा कि टेलीस्कोपिक कार्टन के उपयोग से बागवानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है।

सरकार को भी राजस्व में हानि होती है। टेलीस्कोपिक कार्टन के उपयोग से आढ़ती बागवानों को एक पेटी की कीमत के अतिरिक्त कुछ रुपये देकर उनसे 25 से 28 किलो का भरान 20 किलो की पेटी में करवा लेते हैं। टेलीस्कोपिक कार्टन में इन्नर व आउटर अलग-अलग होने के कारण बागवान इसमें निर्धारित भार क्षमता से अधिक पैकिंग का लाभ लेते हैं। 
... और पढ़ें

प्रवासी की हत्या, पत्नी और साला गायब, पुलिस ने शुरू की जांच

प्रदेश के हमीरपुर जिले के उपमंडल भोरंज के शम्मू ताल में एक प्रवासी की हत्या कर दी गई। हत्या की सुई मृतक की पत्नी और साले की तरफ घूम रही है। बताया जा रहा है कि प्रवासी की मौत के बाद उसकी पत्नी और साला दोनों गायब हैं। मृतक की पहचान मंगल (38) गांव बनियानी, डाकघर कनौज, तहसील छिमड़ामहु जिला फर्रुखाबाद (उत्तर प्रदेश) के रूप में हुई है।

पुलिस ने हत्या के आरोप में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। उपमंडल में प्रवासी की हत्या के बाद दहशत का माहौल है। भोरंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एक अन्य मजदूर पूर्ण लाल पुत्र गुलजारी लाल गांव मियामत डाकघर कला तहसील व थाना कायनगंज जिला फर्रुखाबाद ने मंगलवार को इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।

अपनी शिकायत में पूर्ण लाल ने बताया कि मंगल को उसकी पत्नी अर्चना देवी और साले अंकित ने मौत के घाट उतार दिया है। इसके बाद दोनों आरोपी गायब हो गए हैं। यह प्रवासी परिवार उपमंडल भोरंज के शम्मू ताल में किराए के मकान में रहता था। भोरंज पुलिस ने भादसं की धारा 302 और 34 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। एसएचओ भोरंज कुलवंत सिंह ने बताया कि पुलिस टीम आरोपियों की धरपकड़ के लिए रवाना हो चुकी है।
... और पढ़ें

पंजाब रेजिमेंट सेंटर में भर्ती रैली 6 अक्तूबर से

पंजाब रेजिमेंट सेंटर, रामगढ़ कैंट (झारखंड) इकाई मुख्यालय कोटा के तहत भर्ती रैली का आयोजन कर रहा है। उपनिदेशक, जिला सैनिक कल्याण मेजर (सेवानिवृत्त) रघुबीर सिंह ने बताया कि सात अक्तूबर को सैनिक लिपिक श्रेणी और सैनिक ट्रेड्समैन श्रेणी के लिए भर्ती होगी।

नौ अक्तूबर को सैनिक सामान्य ड्यूटी श्रेणी के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 6 अक्तूबर से राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए भर्ती रैली होगी। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
... और पढ़ें

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की किस्त एक जनवरी 2019 से मिलेगी। चार फीसदी डीए पहली सितंबर को मिलने वाले अगस्त के वेतन में जुड़ कर आएगा।

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों और पेंशनरों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का एलान किया था। बुधवार को वित्त महकमे ने कर्मचारियों को डीए देने की अधिसूचना जारी कर दी है।

डेढ़ लाख पेंशनरों को डीए किस्त की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है। चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता अब 144 प्रतिशत की जगह 148 फीसदी हो गया है।
... और पढ़ें

माचल में 655 सड़कें अब भी बंद, महिला बही, इस दिन से फिर बारिश के आसार

हिमाचल में मौसम साफ होने के बाद भी यातायात व्यवस्था सुचारु नहीं हो सकी है। सूबे में बुधवार को भी 655 सड़कें बंद रहीं। भूस्खलन के चलते मनाली- लेह मार्ग बंद होने से रोहतांग के पास रात को वाहनों में सैकड़ों लोग फंसे रहे। रास्ता बंद होने के कारण लाहौल में फंसे सैलानी अभी नहीं निकल पाए हैं।

इसी बीच, नेरवा में फंसी स्कूली छात्राओं को बुधवार को निकाल लिया, लेकिन कुपवी में खेल प्रतियोगिता के लिए गए 40 स्कूली बच्चे अभी भी फंसे हुए हैं। आनी में खड्ड में बहने से एक महिला की मौत हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 24 से 27 अगस्त तक फिर से बारिश होने के आसार हैं। गुरुवार और शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा।
... और पढ़ें

हिमाचल में 108 आयुर्वेद डॉक्टरों की भर्ती करेगी सरकार

हिमाचल के आयुर्वेद औषधालयों और अस्पतालों में जल्द ही रिक्त पदों को भरा जाएगा। हाल ही में सरकार ने 82 आयुर्वेद डॉक्टरों की बैच आधार पर भर्ती की है जबकि 82 पद हिमाचल लोकसेवा आयोग के माध्यम से भरे हैं।

अब प्रदेश सरकार और 108 रिक्त पदों को भरने जा रही है। अस्पतालों में नर्सों और अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ के पदों को भी भरा जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने यह जानकारी विधायक सुरेंद्र शौरी की ओर से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

शौरी ने बंजार विधानसभा क्षेत्र में आयुर्वेद डॉक्टरों के खाली पडे़ 19 पदों को भरने, बंजार से धर्मशाला के लिए एसडीएमओ शिफ्ट करने का मामला उठाया। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एसडीएमओ को आयुष प्रोजेक्ट के लिए धर्मशाला भेजा गया है।
... और पढ़ें

हिमाचल में हर घर अमृता अभियान का आगाज, सीएम ने लांच किया गिलोय पोस्टर

अमर उजाला फाउंडेशन का ‘हर-घर अमृता’ अभियान का हिमाचल में शुभारंभ हो गया है। अभियान के तहत ‘गिलोय हर घर का सदाबहार दोस्त’ पोस्टर का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को लोकार्पण किया। राज्य विधानसभा परिसर शिमला में पोस्टर लांच करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अमर उजाला ने राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के सहयोग से यह बेहतरीन पहल की है।

गिलोय की जड़ से लेकर पत्ते-तने तक के उपयोग से कई औषधियां बनती हैं। लोग इसका उपयोग स्वास्थ्य लाभ की दृष्टि से कैसे कर सकते हैं, इसके मद्देनजर यह बहुत अच्छी शुरुआत है। यह पहल लोगों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक होगी। गिलोय के औषधीय गुणों का प्रचार-प्रसार करने को भी यह बेहतरीन कदम होगा।

उल्लेखनीय है कि अमर उजाला ने आयुष मंत्रालय के राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) से मिलकर सदियों से भारतीय औषधीय परंपरा के महत्वपूर्ण अंग रहे गिलोय यानी गुडूची के पौधे को घरों तक लेकर जाने के अभियान के रूप में गिलोय के प्रसार का काम हाथ में लिया है। शोधों से साबित हुआ है कि गिलोय शरीर में सुपरबग बनने से रोकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के बेअसर होने के चलते गिलोय की उपयोगिता खूब बढ़ी है।  
... और पढ़ें

कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा बोले- स्पीति में फंसे सभी पर्यटकों को किया रेस्क्यू

कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि बीते दिनों लाहौल-स्पीति में भारी बारिश हुई। स्पीति में फंसे सभी पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है। मलयालम फिल्म की शूटिंग करने के लिए आई टीम भी बुधवार को लौट गई है। कल टीम के मेंबर छतरू में फंस गए थे। कृषि मंत्री कहा कि यह भी जानकारी मिली है कि फिल्म यूनिट ने शूटिंग करने के लिए प्रशासन से अनुमति नहीं ली थी। 

वहीं, बीआरओ मनाली-लेह सड़क मार्ग को रोहतांग के पास बहाल करने में जुटा हुआ है। बीआरओ ने इसके लिए ऑपरेशन चला रखा है। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों की पेटियों में बंद सेब फंस गया है।

प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भी मौसम साफ रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश से दो दिन में 626 करोड़ रुपये की क्षति हुई है और कुल 25 जानें गईं हैं। मानसून के दौरान अभी तक कुल 63 लोगों की मौत हुई है।
 

 
... और पढ़ें

बुजुर्गों के लिए हिमाचल के तीन शहरों में खुले डे केयर सेंटर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभाग ने हेल्प एज इंडिया के सहयोग से प्रदेश में तीन डे केयर सेंटरों को शुभारंभ किया। शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बुजुर्गों के लिए डे केयर सेंटर का लोकार्पण किया।

शिमला, मंडी और धर्मशाला में खुले डे केयर सेंटरों में बुजुर्गों के लिए पुस्तकालय, टीवी देखने, अखबार सहित अन्य मनोरंजन की सुविधा रहेगी। इसके अलावा सप्ताह में एक दिन बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जांच भी होगी।

जो बुजुर्ग चल नहीं सकते, उन्हें सुबह घर से लाने व शाम को घर छोड़ने की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। डे केयर सेंटर में फीजियोथैरेपी का भी प्रावधान रहेगा। सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि धर्मशाला डे केयर सेंटर में 45 लोगों ने पंजीकरण करवाया है।
... और पढ़ें

आठ वर्षीय छात्रा से दुष्कर्म, ट्यूशन टीचर के पति ने बनाया हवस का शिकार

 पंजाब के उपमंडल नगल के तहत एक गांव की आठ वर्षीय की मासूम बच्ची से 53 वर्ष के व्यक्ति द्वारा दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस ने बच्ची के अभिभावकों की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। 

छात्रा तीसरी में पढ़ती है। नंगल थाना में शिकायत दर्ज करवाने पहुंचे अभिभावकों ने बताया कि बेटी दो वर्ष से गांव में ही एक महिला के पास ट्यूशन पढ़ने जाती थी। दो दिन से वह ट्यूशन जाने से इंकार कर रही थी।

ट्यूशन जाने के नाम पर रोने लगती थी। जब बच्ची की बड़ी बहन ने उससे पूछा तो बच्ची ने सब बता दिया। उसने बताया कि जहां वह ट्यूशन पढ़ने जाती है उस महिला का पति ने उससे कथित तौर पर दुष्कर्म करता है। बच्ची की बात सुन पूरा परिवार सन रह गया।

पीड़ित परिवार के पक्ष में थाने पहुंचे यूथ क्लब के अध्यक्ष सुखविंद्र सुखी, जसविंद्र कौर, हरजिंदर कौर, संतोष कौर, रणजीत कौर तथा रजिंद्र कौर ने आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। नंगल थाना प्रभारी पवन चौधरी ने कहा कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पोस्को एक्ट के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

बहाली के कुछ घंटे बाद मनाली-लेह सड़क फिर बंद, सैकड़ों वाहन फंसे

मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर फंसे वाहनों को बुधवार दोपहर बाद 36 घंटे के बाद रफ्तार मिली। 30 मीटर हिस्से को दुरुस्त करने में बीआरओ को डेढ़ दिन का समय लग गया। लेकिन बहाली के कुछ घंटे बाद शाम को करीब 6.30 बजे मनाली-लेह मार्ग फिर बंद हो गया। इस दौरान सेना, पर्यटक, मालवाहक वाहनों के अलावा सब्जियों से लदे सैकड़ों मालवाहक वाहन फिर से फंस गए।

 बताया जा रहा है कि मंगलवार तड़के करीब चार बजे भूस्खलन में एक तेल का टैंकर दब गया था, जिसे निकालकर बुधवार दोपहर बाद करीब चार बजे मार्ग को बहाल किया गया। बीआरओ ने मंगलवार दोपहर बाद राहत कार्य शुरू किया था। देर शाम कुछ घंटों के लिए सड़क को छोटे वाहनों के लिए बहाल किया गया।

लेकिन रात को भारी बारिश से भूस्खलन के कारण सड़क फिर बंद हो गई। ऐसे में मंगलवार रात भर वाहनों की कतारें लगी रहीं। रोहतांग और मढ़ी में फंसे वाहनों में सवार लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसमें मनाली की तरफ से केलांग की ओर गए कई लोगों को तो रात को ही मनाली लौटना पड़ा।

मढ़ी से रोहतांग और मढ़ी से कोठी के बीच फंसे लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हजारों पर्यटक और जनजातीय लोग रोहतांग और गुलाबा के बीच भी फंसे रहे। बीआरओ के कमांडर उमा शंकर ने कहा कि बुधवार शाम को मनाली-लेह मार्ग बड़े वाहनों के लिए बहाल कर दिया गया है। लेकिन शाम को फिर भूस्खलन होने से यह मार्ग फिर बंद हो गया है। 
... और पढ़ें

हिमाचल के सभी विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे हेलीपैड, सीएम ने विधानसभा में दी जानकारी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने विधायकों से जमीन चयनित करने को कहा है। वर्तमान में प्रदेश में 64 हेलीपैड हैं।
कई विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां दो से तीन हेलीपैड हैं। 11 हलके ऐसे हैं, जहां हेलीपैड हैं ही नहीं। इनमें बडसर, इंदौरा, जसवां, हरोली, कुटलैहड़, नादौन आदि शामिल हैं। जिला मुख्यालय में भी हेलीपैड बनाने पर विचार किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि आपात समय और महत्वपूर्ण अवसर के समय हेलीपैड की आवश्यकता रहती है।

राजधानी शिमला में भी सरकार के पास अपना हेलीपैड नहीं है। सरकार को अनाडेल सेना के हेलीपैड का प्रयोग करना पड़ता है। कई बार राष्ट्रपति भवन से कल्याणी हेलीपैड में हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति लेनी पड़ती है।
... और पढ़ें

हिमाचल के हर विधानसभा क्षेत्र में बनेगा सामुदायिक भवन

प्रदेश सरकार हर विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री लोक भवन योजना के तहत सामुदायिक भवन का निर्माण करेगी। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह जानकारी पांवटा साहिब विधायक सुखराम चौधरी की ओर से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 में यह योजना शुरू की है। जिला कांगड़ा के विधानसभा क्षेत्र नूरपुर में सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर नींव स्तर तक कार्य पूरा कर लिया गया है।

तीन विधानसभा क्षेत्रों बैजनाथ, झंडूता और नाचन में सामुदायिक भवन का शिलान्यास कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में भवन निर्माण के लिए भूमि चयन प्रक्रिया जारी है, जिसको लेकर विभाग निरंतर समीक्षा कर रहा है। 
... और पढ़ें

विधानसभा पहुंचे छात्रवृत्ति जारी न होने से परेशान विद्यार्थी-अभिभावक

साल 2017-18 की छात्रवृत्ति राशि अभी तक जारी नहीं होने से परेशान सैकड़ों विद्यार्थी और अभिभावक बुधवार को विधानसभा परिसर पहुंचे। विद्यार्थियों ने फीस नहीं देने पर पंजाब के निजी संस्थान में प्रवेश नहीं मिलने की शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से शिकायत की। उन्होंने कहा कि 2017-18 की फीस जमा नहीं होने से भविष्य अधर में लटक गया है। शिक्षा मंत्री से गुहार लगाते हुए विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षा निदेशालय को जल्द से जल्द छात्रवृत्ति राशि जारी करने की मांग की।

हिमाचल स्टूडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षा मंत्री से मिले विद्यार्थी पंजाब के मोहाली के निजी संस्थान में पढ़ते हैं। विद्यार्थी संजय कुमार, हेमराज, अमित कुमार, चंचला देवी और लता देवी सहित कई अन्य ने बताया कि एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को मिलने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का उनके संस्थान को बीते साल से भुगतान नहीं हुआ है।इसके चलते 2018 मेें शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थियों को मार्क्स शीट और डिग्री नहीं मिल पा रही है।

कॉलेज से बिना फीस के नो ड्यूज प्राप्त नहीं हो रहे हैं। कई विद्यार्थी नौकरी मिलने के बावजूद प्रमाणपत्र नहीं होने से परेशान घूमने को विवश हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि सीबीआई की ओर से साल 2013 से 2016 तक के छात्रवृत्ति आवेदनों का निरीक्षण किया जा रहा है। 2017 के आवेदनों से सीबीआई का कोई लेना-देना नहीं है। निदेशालय के अधिकारियों नेे बेवजह उनके संस्थान की छात्रवृत्ति राशि रोक दी है, जिसका खामियाजा सैकड़ों विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree