विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्बा

बुधवार, 21 अगस्त 2019

जिला के समस्त शिक्षण संस्थानों में आज भी रहेगी छुट्टी

चंबा। मूसलाधार बारिश के बाद जिले के मुख्य सड़कों सहित संपर्क मार्गों की खस्ताहाल के बाद जिला प्रशासन ने मंगलवार को भी सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया। उपायुक्त चंबा ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत शिक्षण संस्थान, सरकारी, निजी कान्वेंट स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, आईटीआई, बहु तकनीकी संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।
शिक्षा संस्थानों में दूरदराज से आने वाले बच्चों के सुरक्षा को ध्यान में रखते ही जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। गौरतलब है कि जिले में पिछले तीन दिनों मूसलाधार बारिश ने कहर बरपा के रखा है। बीते शनिवार मूसलाधार बारिश के बाद भी जिला प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित नहीं किया गया था। इसका मुख्य कारण कुछ स्कूलों में बच्चों का पहुंचना रहा। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बताया कि बारिश से काफी नुकसान हुआ है। इसको देखते हुए बीस अगस्त को भी सभी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी रहेगी। ... और पढ़ें

हिमाचल: भूस्खलन होने से एक किमी तक बनी झील, गांव छोड़ भागे लोग, लाहौल-रोहतांग में बर्फबारी, सैलानी फंसे

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के नूरपुर की धन्नी पंचायत में भारी भूस्खलन हुआ है। जब्बर खड्ड का पानी रुक जाने से एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में झील बन गई है। घरों को खतरा देख लोग पलायन करने लगे हैं। खेतों के रास्ते पानी का बहाव मोड़ने का प्रयास जारी है।
... और पढ़ें

हिमाचल में भारी बारिश के बीच इस जिले में मंगलवार को भी अवकाश घोषित

चंबा के उपायुक्त विवेक भाटिया ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। चंबा में 20 अगस्त मंगलवार को भी सभी सरकारी, निजी और कॉन्वेंट स्कूल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, आईटीआई, पॉलीटेक्निक और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। वहीं लोगों को भी नदी नालों के किनारे न जाने की हिदायत दी गई है। 

इससे पहले शिमला, चंबा, सोलन, सिरमौर और कुल्लू के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया था। इस संबंध में शिमला, चंबा, सोलन, कुल्लू और सिरमौर के उपायुक्तों ने रविवार को आदेश जारी कर दिए थे।
... और पढ़ें

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन पर कार्यक्रम आयोजित

चंबा। जिला मुख्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी के 75वें जन्मदिन पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नीरज नैयर की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी, युवा कांग्रेस, कांग्रेस सेवा दल, एनएसयूआई और महिला कांग्रेस के पदाधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।
कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष नीरज नैयर ने राजीव गांधी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। इसके साथ ही समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष करतार सिंह ठाकुर ने राजीव गांधी को एक साहसी नेता बताया। इसके बाद चंबा मेडिकल कॉलेज में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। इसमें युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। ... और पढ़ें

भरमौर-पठानकोट हाईवे पर करियां बैरियर के समीप रोके मणिमहेश यात्री

चंबा। जिला प्रशासन के मणिमहेश यात्रा पर रोक के बाद मंगलवार को प्रशासन ने जिले में भरमौर की ओर आने वाले यात्रियों को रोका। यात्रियों को मणिमहेश के लिए आधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू होने या स्थिति में सुधार होने के बाद ही जाने दिया जाएगा। चंबा-भरमौर मार्ग में जगह-जगह भूस्खलन और मणिमहेश जाने वाले रास्तों के क्षतिग्रस्त होने के बाद स्थिति को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
भरमौर-पठानकोट नेशनल हाईवे पर करियां फॉरेस्ट बैरियर के समीप पुलिस ने नाका लगाकर भरमौर की ओर जा रहे मणिमहेश यात्रियों का काफिला रोका गया। जिला प्रशासन के आदेशों के बाद यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कार्रवाई की गई। पुलिस की ओर से करीब एक दर्जन वाहनों को रोका गया।
इसके साथ ही यात्रियों से आह्वान किया कि वे यात्रा बहाल होने और सड़क दरुस्त होने के बाद ही आगे का सफर करें। जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। पुलिस के आह्वान पर यात्रियों ने गाड़ियां सड़क किनारे खड़ी कर दी। इसके बाद यात्रियों ने यहां भोले बाबा के जय जयकारे लगाए। यात्रियों के लिए स्थानीय लोगों ने लंगर की व्यवस्था भी की है।
गौरतलब है कि जिले में भारी बारिश से भरमौर-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग को काफी नुकसान पहुंचा है। खासकर बग्गा के समीप रूगंडी नाला के पास रावी के तेज बहाव के कारण सड़क बह गई है। एनएच प्राधिकरण की मशीनरी यहां सड़क को बहाल करने में जुटी है।
सड़क को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है। सड़क का कार्य पूरा होते ही यात्रा बहाल की जाएगी। इसके बाद यात्री आगे का सफर तय करेंगे। इस बार अधिकारिक रूप से मणिमहेश यात्रा 24 अगस्त से शुरू होगी और छह सितंबर तक चलेगी। खराब मौसम की वजह से इस बार यात्रा में आवाजाही करने वाले यात्रियों को परेशानियां पेश आ रही है।
जम्मू-कश्मीर से आए तीन सौ यात्रियों को सलूणी में रोका
सलूणी (चंबा)। जम्मू कश्मीर के विभिन्न जिलों के यात्रियों को सलूणी में रोक लिया गया है। मौसम खराब होने की वजह से यात्रा पर रोक के बाद सलूणी प्रशासन ने यह कदम उठाया है। यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं की है। यात्रियों को सलूणी मुख्यालय में ठहराया गया है। यात्री अब तब ही जाएंगे, जब तक अधिकारिक तौर पर मणिमहेश यात्रा बहाल नहीं होगी। प्रशासन की ओर से यात्रियों को दो दिनों तक रोका जाएगा। प्रशासन की ओर से यात्रियों को रोकने का मकसद यह है कि खराब मौसम के चलते उन्हें कोई नुकसान न हो।
जानकारी के अनुसार यह तीन सौ यात्री जम्मू कश्मीर के विभिन्न जिले डोडा और किश्तवाड़ से 45 गाड़ियों में सलूणी पहुंचे है। सोमवार देर शाम को सलूणी पहुंचे इन यात्रियों को प्रशासन ने रोक लिया। प्रशासन ने इन यात्रियों को पंचायत घर सलूणी में ठहराया है। इसके साथ ही तमाम व्यवस्थाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है। लंगर समिति ने यात्रियों के खान-पान का प्रावधान किया है।
पुलिस की ओर से यात्रियों की वेरीफिकेशन कर ली गई है। इसका कार्य डीएसपी रामकरण राणा की अगुवाई में हुआ। उनके साथ एसएचओ किहार संदीप मौजूद रहे। एसडीएम सलूणी विजय कुमार धीमान ने बताया कि जम्मू कश्मीर से करीब तीन सौ यात्रियों सलूणी पहुंचे हैं।
जिला प्रशासन के निर्देशानुसार यात्रियों को पंचायत घर सलूणी में ठहराया गया है। यात्रा बहाल होने के बाद ही यात्रियों को भेजा जाएगा। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बताया कि बारिश के कारण भरमौर मार्ग को काफी नुकसान पहुंचा है। बग्गा के समीप सड़क बह गई है तो वहीं, भूस्खलन भी हुआ है। मार्ग को बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे ही मार्ग दुरुस्त होगा, यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं को आगे भेज दिया जाएगा। ... और पढ़ें

एकल गान प्रतियोगिता में भलेई स्कूल की दीक्षा अव्वल

चंबा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तेलका में अंडर-19 चुराह जोन खेल प्रतियोगिता का समापन मंगलवार को हुआ। प्रतियोगिता के समापन मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। चार दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में खो-खो में तेलका स्कूल विजेता रहा। जबकि भजोत्रा उपविजेता रहा। कबड्डी में झज्जाकोठी विजेता और तेलका उपविजेता रहा। जबकि वॉलीबाल में सुरंगाणी स्कूल विजेता और मंजीर स्कूल रनर अप रहा। बैडमिंटन प्रतियोगिता में जसौरगढ़ विजेता और मलाल स्कूल उप विजेता रहा है। शतरंज प्रतियोगिता में भलेई विजेता और भांदल उपविजेता रहा।
कुश्ती प्रतियोगिता का ओवरऑल खिताब झज्जाकोठी स्कूल के नाम रहा। मार्च पास्ट में तेलका स्कूल अव्वल रहा। सांस्कृतिक गतिविधियों में बैरागढ़ स्कूल ओवरऑल विजेता। इसके अलावा एकल गान में भलेई स्कूल की दीक्षा अव्वल रही। जबकि तेलका स्कूल की रूकसाना बेगम उप विजेता बनी।
समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि मौजूद जिला भाजपा अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने संबोधन में स्कूल के विद्यार्थियों से आह्वान किया है कि वे शिक्षा के साथ-साथ खेलों भी भाग लें। जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के डीपीई और पीईटी मौजूद रहे। ... और पढ़ें

हड़सर बाजार में एसआईयू टीम ने दुकान से बरामद की अवैध शराब

चंबा। पवित्र मणिमहेश यात्रा के दौरान अवैध रूप से शराब बेचने वाले दुकानदारों पर चंबा पुलिस ने शिकंजा कस दिया हैै। एसआईयू टीम चंबा ने हड़सर बाजार में निरीक्षण के दौरान दुकान से शराब की 44 बोतलें पकड़ी है। पुलिस ने आबकारी अधिनियम के तहत पुलिस थाना भरमौर में मामला दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही आगामी जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार मणिमहेश यात्रा को लेकर एसआईयू टीम की तैनाती की गई है। सोमवार को जब हड़सर में थी, तो कुलदीप सिंह की दुकान में अवैध शराब की सूचना मिली। सूचना के आधार पर दुकान में दबिश दी और 44 बोतलें अवैध शराब बरामद की।
पुलिस ने दुकानदार के खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने बताया कि मणिमहेश यात्रा के दौरान अवैध रूप से शराब बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। गौरतलब है कि हड़सर क्षेत्र में कुछ दुकानदार मणिमहेश यात्रा के दौरान अवैध रूप से शराब बेच रहे हैं। पुलिस की सख्ती के बाद दुकानदारों में हड़कंप मच गया है। ... और पढ़ें

फल मंडियों में घटेगा आढ़तियों का कमीशन, जानिए हिमाचल कैबिनेट के बड़े फैसले

हिमाचल की फल एवं सब्जी मंडियों में आढ़तियों का कमीशन पांच से घटाकर दो फीसदी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) संशोधन बिल-2019 पेश किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में दूसरे दिन भी हंगामा, विपक्ष ने किया वाकआउट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। ऊना के कांग्रेस विधायक से जुडे़ शराब प्रकरण पर सदन में प्रश्नकाल शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य शोर-शराबा करते रहे। विपक्षी कांग्रेस ऊना के एसपी की बर्खास्तगी और तबादले की मांग करती रही।

सीएम ने जांच के पूरा होने से पहले तबादले से इंकार किया तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में चले गए। पहले खडे़ होकर नारेबाजी करते। बाद में चौकड़ी मारकर नीचे बैठ गए। प्रश्नकाल के खत्म होते ही विपक्ष के सदस्यों ने वाकआउट कर दिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल में जाने के बाद वाकआउट किया। 

मंगलवार को मानसून सत्र की दूसरी बैठक के शुरू में ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हाथ खड़ा कर स्पीकर डा. राजीव बिंदल की ओर इशारा किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नियम - 67 के तहत उन्होंने आग्रह किया था कि जो ऊना का विधायक से संबंधित मसला है, उसके लिए काम रोको प्रस्ताव मंजूर किया जाए। सीएम ने सदन मेें वह पक्ष रखा है जो पुलिस ने कहा।
... और पढ़ें

हिमाचल में भूस्खलन से 824 सड़कें बंद, नेरवा में 554 छात्राएं फसीं

हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं।

नेरवा में अंडर-19 खेलकूद स्पर्धा के लिए गईं शिमला जिले की 554 छात्राएं फंस गई हैं। रोहतांग मार्ग पर मढ़ी में मंगलवार तड़के चार बजे भूस्खलन से सैकड़ों पर्यटक वाहनों सहित फंसे रहे। लेह के लिए निकली सेना की गाड़ियां मनाली लौट आईं।

मनाली-लेह हाईवे पर बंता के पास तेल के टैंकर पर चट्टानें गिर गईं। हालांकि इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि मार्ग कुछ देर के लिए बहाल हुआ, लेकिन शाम को भूस्खलन के चलते फिर से बंद हो गया। इसके चलते सैकड़ों पर्यटक और लाहौल जाने वाले वाहन फंस गए हैं।

शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों का पेटियों में बंद सेब फंस गया है। पहाड़ दरकने से शिमला-कालका हाईवे तीन घंटे बाधित रहा। हमीरपुर के मैड़ के पास बाधित शिमला-मटौर एनएच देर शाम बहाल हुआ। 
... और पढ़ें

हिमाचल की 148 सड़कें खतरनाक, आवाजाही पर रोक

प्रदेश में खतरनाक बन चुकी 148 सड़कों पर आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। ये ऐसी सड़के हैं, जिन पर सफर करना खतरनाक है। इन सड़कों पर जगह-जगह मलबा, पेड़ और पहाड़ी से पत्थर गिरने पर हादसों की आशंका बनी हुई है।

लोक निर्माण विभाग ने ऐसी सड़कों पर सफर न करने की हिदायत दी है। इन सड़कों का निर्माण एक दो साल के भीतर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत हुआ है। 

लोक निर्माण विभाग का कहना है कि कई सड़कें कच्ची हैं जबकि कई में टारिंग तक हो चुकी है। इनका निर्माण एक से दो साल के भीतर हुआ है। ऐसे में मलबा और पेड़ गिरने की आशंका अधिक है।

हिमाचल में दो दिनों से ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कें बहाल न होने से एचआरटीसी के करीब 280 रूट प्रभावित हुए हैं।  इधर, परिवहन निगम ने चालक परिचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां भी सड़कों पर मलबा या सड़क पर दरारें हैं, वहां बस चलाने का जोखिम न उठाएं।

नालों के किनारे भी बसें खड़ी न करने के निर्देश दिए हैं। परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जैसे-जैसे सड़कें खुलने की सूचना मिल रही है, उन रूटों पर बसें भेजी जा रही हैं।
... और पढ़ें

हिमाचल में मौसम खुलने के बाद भी कम नहीं हुईं दुश्वारियां, पर्यटक फंसे, तस्वीरों में देखें तबाही

हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं। 
... और पढ़ें

हिमाचल में एक हफ्ते में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बरसे बादल

हिमाचल में एक सप्ताह में मानसून सीजन में अभी तक की सबसे अधिक बारिश हुई है। पिछले सात दिनों में प्रदेश में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। अगस्त माह में अभी तक सूबे में सामान्य से 51 फीसदी अधिक बादल बरसे। अगस्त में 274.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

18 और 19 अगस्त को हुई बारिश से मानसून सीजन की औसत में बड़ा सुधार आया है। 17 अगस्त तक प्रदेश में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई थी। दो दिनों तक जारी मूसलाधार बारिश से 13 फीसदी की कमी दूर हो गई है।

सोमवार शाम तक प्रदेश में एक जून से 19 अगस्त तक सामान्य से दो फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है। बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, ऊना और शिमला जिला में मानसून सीजन के दौरान अभी तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हुई है।
... और पढ़ें

मणिमहेश के लिए आज से उड़ेगा हेलीकॉप्टर, भरमौर से गौरीकुंड तक इतना होगा किराया

आगामी 24 अगस्त से शुरू होने वाली पवित्र मणिमहेश यात्रा के लिए चॉपर सेवा की तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। यात्रा के विधिवत शुरू होने से पूर्व 20 अगस्त से चॉपर उड़ान भरेगा, जिसमें यात्रा मार्ग पर तैनात किए जा रहे सेक्टर अधिकारियों व अन्य अमले को ले जाया जाएगा।

भरमौर भरमौर के हेलीपैड से गौरीकुंड तक चॉपर में यात्रा करने के लिए श्रद्धालुओं को इस बार 2750 रुपये अदा करने होंगे। दोनों तरफ से हवाई यात्रा करने वालों को 5500 रुपये की अदायगी करनी होगी।

बीते वर्ष की तुलना में श्रद्धालुओं को 300 रुपये कम अदा करने होंगे। यूटीआर और ट्रांस भारत कंपनी के चॉपर श्रद्धालुओं के लिए तैनात रहेंगे। सोमवार को भरमौर स्थित हेलीपैड पर चॉपर पहुंचने से श्रद्धालुओं में खुशी की लहर छा गई। 

बीते दिनों जिलाधीश चंबा ने बैठक के दौरान साफ किया था कि चॉपर के टिकट ऑनलाइन की बजाय पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर दिए जाएंगे। टिकटों की बिक्री को लेकर बीते वर्ष धांधली के आरोपों के बाद इस प्रकार का निर्णय लिया गया है।

भरमौर के हेलीपैड से गौरीकुंड के लिए चॉपर सेवा 20 अगस्त से शुरू होगी। यह 6 सितंबर तक रहेगी। मणिमहेश यात्रा के दौरान यूटीआर और ट्रांस भारत कंपनी के चॉपर भरमौर से गौरीकुंड के लिए उड़ान भरेंगे।

उपमंडल अधिकारी एवं मणिमहेश मेला सचिव मनीष कुमार सोनी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि चंबा से गौरीकुंड के लिए उड़ान होगी या नहीं, यह एक-दो दिन बाद तय होगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree