विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी

बुधवार, 21 अगस्त 2019

चेक बाउंस मामले में दो भाइयों को कारावास

मंडी। चेक बाउंस के दो मामलों में अभियोग साबित होने पर अदालत ने दो भाइयों को दो-दो साल के साधारण कारावास और 13-13 लाख रुपये जुर्माना अदा करने का फैसला सुनाया है। निश्चित समय में जुर्माना अदा न करने पर उन्हें तीन-तीन माह की अतिरिक्त कारावास भुगतनी होगी। जुर्माना राशि को शिकायतकर्ता के पक्ष में बतौर हर्जाना अदा किया जाएगा।
सुंदरनगर स्थित अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कोर्ट नंबर एक हकीकत ढांडा की अदालत ने बल्ह तहसील के खांदला निवासी हेम सिंह की दो विभिन्न शिकायतों को उचित मानते हुए सरकाघाट के भदरोता के छोटा समाहल निवासी राजबीर सिंह और उसके भाई रविंद्र सिंह को उक्त कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई है। अधिवक्ता विकास शर्मा के माध्यम से अदालत में दायर शिकायतों के अनुसार दोषियों ने राशि का भुगतान करने के लिए शिकायतकर्ता को दस-दस लाख रुपये के चेक जारी किए थे। शिकायतकर्ता ने जब चेक भुगतान के लिए बैंक में लगाए तो ये बाउंस हो गए। शिकायतकर्ता ने 15-15 दिनों के कानूनी नोटिस जारी करके राशि का भुगतान करने को कहा पर ये राशि नहीं दे पाए। अदालत ने दोषियों को उक्त कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना राशि को निश्चित समय में अदा न करने पर उन्हें अतिरिक्त कारावास भी भुगतनी होगी। ... और पढ़ें

निगम की बस से उतरते समय टायर की चपेट में आई वृद्धा, मौके पर मौत

धर्मपुर (मंडी)। ग्राम पंचायत सज्याओपिपलु के गदयाड़ा गांव में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस से उतरते समय टायर की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई है। महिला की पहचान कमला देवी (75) पत्नी रांझा राम गांव एवं डाकघर डरवाड़, तहसील धर्मपुर के रूप में हुई है। बस हमीरपुर से सुजानपुर जा रही थी। पुलिस ने चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
सोमवार को कमला देवी सुबह अपने घर से गदोहल गांव में अपने रिश्तेदारों के घर हो रही भागवत कथा सुनने के लिए गदयाड़ा जा रही थी। गदयाड़ा पहुंचने के बाद जब वह बस से उतरने लगी तो उसका पांव फिसल गया और वह बस के टायर चपेट में आ गई। घटना के बाद चालक ने बस को घटनास्थल पर रोक दिया। घटनास्थल पर उपस्थित लोगों ने घटना की सूचना पुलिस चौकी टिहरा और नायब तहसीलदार रमेश चंद को दी। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच कर शव कब्जे में लिया। चालक को भी हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने उपस्थित लोगों के बयान कलमबद्ध किए और शव को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल सरकाघाट भेज दिया। शव का पोस्टमार्टम करने के बाद परिजनों को सौंप दिया है।
उधर, डीएसपी चंद्रपाल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया है कि बस चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। बस को भी कब्जे में ले लिया है। ... और पढ़ें

तस्वीरें: मुरारीलाल माहेश्वरी स्मृति वाद-विवाद प्रतियोगिता में बिलासपुर कॉलेज बना विजेता

मुरारीलाल माहेश्वरी स्मृति मंडल स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता सोमवार को मंडी जिले के नेरचौक स्थित विजय मेमोरियल बीएड कॉलेज में संपन्न हुई। आईजी सेंट्रल जोन एन वेणुगोपाल ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू और लाहौल स्पीति जिला को मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल किया गया।
... और पढ़ें

बारिश थमने के बाद भी जिले में पटरी पर नहीं लौटा जन-जीवन

मंडी। बारिश थमने के तीन दिन बाद भी जिले में जन-जीवन पटरी पर नहीं लौटा है। बुधवार को मंडी में धूप खिली रही लेकिन दुर्गम क्षेत्रों में लोगों की दुश्वारियां कम नहीं हुईं। शनिवार को भारी बारिश के बाद बंद 52 सड़कें पांचवें दिन भी बहाल नहीं हो पाई हैं। जबकि, 42 पेयजल योजनाओं से पानी की आपूर्ति ठप पड़ी है। वहीं, विद्युत बोर्ड के 21 ट्रांसफार्मर बंद रहने से सैकड़ों घरों की बिजली आपूर्ति बाधित है। ग्रामीण बिना बिजली के रातें गुजारने को विवश हो गए हैं। वहीं, दुर्गम क्षेत्र के ग्रामीण पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं, जिससे उन्हें पानी का भारी संकट झेलना पड़ रहा है।
वहीं सड़कें बाधित रहने से लोग अपने गंतव्य तक मजबूरन पैदल पहुंच रहे हैं। उधर, डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि सुविधाएं बहाल करने का काम प्रगति पर है।
चार दिन बाद भी बहाल नहीं हो पाई खोलानाल-बाखली सड़क
मंडी। सराज विस क्षेत्र की खोलानाल-बाखली सड़क चार दिन बाद भी बहाल नहीं हो पाई है। इसके चलते स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों, अध्यापकों सहित स्थानीय लोगों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। सड़क पर भूस्खलन से आए पत्थर, पेड़ और भारी मलबे के कारण पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। लोगों को रोजमर्रा की वस्तुओं को लाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, इसके बारे में स्थानीय वन विकास समिति खोलानाथ के प्रधान वेदराम, शेष राम, रमेश चंद, इंद्र सिंह, भगत राम, माघू राम, तुलसी राम, महिला मंडल प्रधान विमला, दामोदरी देवी, प्रेम चंद सहित अन्य लोगों ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को समस्या से अवगत करवाया था लेकिन अभी तक विभाग की ओर से किसी तरह की पहल नहीं की गई।
जिले में आज भी कई रूटों पर नहीं दौड़ेंगी एचआरटीसी बसें
जिले में बारिश थमने के बाद भी दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं। जिलेभर में आज भी कई रूटों पर एचआरटीसी की बसें नहीं दौड़ेंगी। शनिवार को मूसलाधार बारिश से हुए भूस्खलन के बीच कई मार्गों पर अब तक निगम की 12 बसें फंसी हुई हैं। जबकि, डेढ़ दर्जन रूटों पर बसों की आवाजाही ठप पड़ी है। इन संपर्क मार्गों के बंद रहने से ग्रामीणों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ग्रामीण मुख्य मार्ग तक पहुंचने के लिए पैदल सफर कर रहे हैं। ग्रामीणों शेर सिंह, योग राज, भीम सेन, यादव राम, पुनीत, खेम राज, उमेश, दिनेश ठाकुर सहित अन्य ने विभाग से गुहार लगाई है कि बंद सड़कों को जल्द बहाल किया जाए। मंडी के क्षेत्रीय प्रबंधक गोपाल शर्मा ने यह जानकारी दी है। ... और पढ़ें
बारिश थमने के बाद भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ी सराज की बाखली-खोलानाल सड़क। बारिश थमने के बाद भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ी सराज की बाखली-खोलानाल सड़क।

मंडी में मासूम छात्रा से छेड़छाड़, आरोपी धरा

मंडी। जिले के पधर क्षेत्र के एक प्राइमरी स्कूल की आठ वर्षीय बच्ची के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। आरोप स्कूल में तैनात एक जलवाहक पर लगे हैं। पुलिस ने शिकायत के आधार पर जलवाहक को गिरफ्तार कर लिया है। स्टाफ से भी पूछताछ की जा रही है।
एसपी मंडी गुरदेव चंद ने मुकदमा दर्ज होने और जलवाहक के गिरफ्तार होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आरोपी के विरुद्ध पधर पुलिस थाना में आईपीसी की धारा 354ए, 342, 506 और पोक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस को दी शिकायत के अनुसार परिजनों का आरोप है कि प्राइमरी स्कूल में दोपहर के वक्त भोजन अवकाश में बच्ची के साथ छेड़छाड़ हुई है। स्कूल में ही तैनात एक जलवाहक ने आठ वर्षीय बच्ची को कमरे में अकेला देखा और कमरा बंद कर उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। स्कूल में काफी आवाजाही के कारण बच्ची वहां से निकलने में कामयाब रही। यह घटना बीते शुक्रवार की बताई जा रही है। परिजनों के मुताबिक बच्ची काफी गुमसुम और सहमी रहने लगी। जब बच्ची से पूछा गया तो उसने पूरी बात बताई। इसपर पुलिस में शिकायत दी। मंडी जिले में इस माह छेड़छाड़ और दुष्कर्म का 5वां मामला है। छोटी बच्चियों से ऐसी छेड़छाड़ की घटनाओं से लोग सहमे हुए हैं। इससे पहले भी रिवालसर में एक निजी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस जांच कर रही है।
000 ... और पढ़ें

वॉलीबाल में जोगिंद्रनगर, कबड़ी में बल्ह बने विजेता

पधर (मंडी)। जिला स्तरीय अंडर-19 छात्रों की खेलकूद प्रतियोगिता का मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर में समापन हुआ। सांसद रामस्वरूप शर्मा ने समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सांसद ने विजेताओं, उपविजेताओं को पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता में 18 शिक्षा जोन के लगभग 750 छात्रों ने भाग लिया। चार दिवसीय प्रतियोगिता केे दौरान वॉलीबाल में जोगिंद्रनगर ने पहला और पधर ने दूसरा स्थान हासिल किया। कबड्डी में बल्ह पहले और सुंदरनगर दूसरे स्थान पर रहा।
खो-खो में सुंदरनगर ने प्रथम और बल्ह द्वितीय स्थान पर रहा। बैडमिंटन में सुंदरनगर पहले और बल्ह दूसरे स्थान पर रहा। योग में पधर प्रथम, बल्ह द्वितीय स्थान पर रहा। कुश्ती में सुंदरनगर खंड के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ध्वाल और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बटवाला ने क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। भारोत्तोलन में मझयाट ने पहला और भामला ने दूसरा स्थान हासिल किया। मार्च पास्ट में पधर स्कूल पहले स्थान पर रहा।
...
बस स्टैंड पधर के शौचालय का होगा पुनर्निर्माण: सांसद
प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि युवा वर्ग देश व समाज की उन्नति के मुख्य स्रोत हैं। सांसद ने बस स्टैंड पधर में शौचालय के पुनर्निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपये, पत्यूण-भूभू सड़क के लिए एक लाख, चांगणी में श्मशानघाट के लिए एक लाख रुपये तथा स्कूली बच्चों को सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए 5100 रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष मोहन सिंह, महामंत्री दलीप कुमार, संजय कुमार, बीडीसी उपाध्यक्ष कपूर चंद, सूरज प्रकाश, जया ठाकुर, लाभ सिंह ठाकुर, प्रकाश चंद शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
000 ... और पढ़ें

मौसम खुलते ही सराज एवं नाचन में मटर बिजाई शुरू

चैलचौक (मंडी)। मौसम के खुलते ही नाचन और सराज में हजारों किसानों ने मटर बिजाई शुरू कर दी है। दोनों विस क्षेत्रों में करीब 30 हजार हेक्टेयर भू-भाग पर मटर बिजाई होती है। बारिश थमते ही किसानों ने खेतों की ओर रुख कर लिया है। क्षेत्र के मटर के दाम किसानों को चोखे मिलते हैं।
पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत जम्मू की मंडियों से मटर की भारी मांग रहती है। नाचन और सराज से हर साल बरसात के मौसमी मटर का करीब 2 से 3 सौ टन से अधिक का निर्यात होता है। नाचन के किलिंग, छंम्यार, बाढ़ू, रोहांडा, घीड़ी, चौकी, पंडार, कुटाहची, सरोआ, फंग्यार, कोट, नौंन, चैलचौक, मोवीसेरी, स्यॉज, शाला, तुना, जहल, धंग्यारा और सराज के सलाहर, खार्शी, काढ़ा, बगस्याड़, थुनाग, जंजैहली, भाटकीधार, बागाचनोगी समेत अनेक पंचायतों के हजारों किसान मटर की बिजाई करते हैं। दिवाली के सीजन में निकलने वाले मटर से किसान साल की अच्छी कमाई कर लेते हैं।
किसानों हेम सिंह, नंद लाल, वेद प्रकाश, लेख राज, डोले राम, ख्याली राम, प्रेम सिंह, नाग राज, मनोज कुमार और हंस राज ने बताया कि उन्होंने मटर की बिजाई शुरू कर दी है। उधर, कृषि उपनिदेशक मंडी जीत सिंह ने जिले में मटर बिजाई की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि किसान प्रमाणित बीज की बिजाई करें।
000 ... और पढ़ें

कदरयाला में पांव फिसलने से वोल्वो चालक की मौत

पधर (मंडी)। ग्राम पंचायत कुन्नू के गांव कदरयाला में एक व्यक्ति की पांव फिसलकर गिरने से मौत हो गई है। पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार केसर सिंह उर्फ प्रकाश चंद (42) पुत्र मोती राम सोमवार देर रात अपने घर जा रहा था।
उसी समय घर के पीछे डंगे से पांव फिसलने वह नीचे गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई। केसर सिंह पेशे से चालक है और मनाली-दिल्ली वोल्वो बस को चलाता था। मंगलवार सुबह परिजनों ने उसे जमीन पर बेसुध गिरे देखा। उसी समय परिजन उसे पधर अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक अपने पीछे पत्नी और एक बेटे को छोड़ गया है। बेटा पधर स्कूल में नौवीं कक्षा में पड़ता है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया है। मामले की पुष्टि पधर पुलिस के हेडकांस्टेबल राजेंद्र सिंह ने की है। ... और पढ़ें

संधोल में मनरेगा कामगारों का प्रदर्शन

संधोल (मंडी)। मनरेगा मजदूर यूनियन के बैनर तले मंगलवार को संधोल में मजदूरों ने मांगों को लेकर रैली निकाल कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। संधोल बाजार से होते हुए तहसील कार्यालय तक रैली निकली और मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। उसके बाद तहसीलदार के माध्यम से मुख्यमंत्री, श्रम मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री और बोर्ड के सचिव को मांग पत्र भेजे।
यूनियन ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि बोर्ड का अध्यक्ष जल्द नियुक्त किया जाए, लंबित सभी लाभ जारी हों, वाशिंग मशीनों पर लगी रोक हटाई जाए। विवाह के लिए सहायता राशि 50 हजार और पेंशन की राशि तीन हजार रुपये की जाए। यूनियन ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द उनके लाभ बहाल नहीं किए गए तो शिमला में जाकर राज्य श्रमिक कल्याण बोर्ड कार्यालय का घेराव किया जाएगा। प्रदर्शन और रैली का नेतृत्व सीटू के जिला अध्यक्ष एवं जिला पार्षद भूपेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर संधोल तहसील कमेटी की अध्यक्ष रीतू देवी, सचिव राजमल सदस्य मीना देवी, रानी देवी, कांता देवी, रीता देवी, मंजु देवी, आशा, रेखा, मीना, लता, सरोज, कमला, रेखा, दूनी चंद, प्रकाश सकलानी, लूद्दर सिंह, कश्मीर सिंह, भाग सिंह लखरवाल, कृष्णा नंद, राजेंद्र सिंह बिष्ट, विजय कुमार, रविंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।
000 ... और पढ़ें

फल मंडियों में घटेगा आढ़तियों का कमीशन, जानिए हिमाचल कैबिनेट के बड़े फैसले

हिमाचल की फल एवं सब्जी मंडियों में आढ़तियों का कमीशन पांच से घटाकर दो फीसदी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) संशोधन बिल-2019 पेश किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
... और पढ़ें

हिमाचल में भूस्खलन से 824 सड़कें बंद, नेरवा में 554 छात्राएं फसीं

हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं।

नेरवा में अंडर-19 खेलकूद स्पर्धा के लिए गईं शिमला जिले की 554 छात्राएं फंस गई हैं। रोहतांग मार्ग पर मढ़ी में मंगलवार तड़के चार बजे भूस्खलन से सैकड़ों पर्यटक वाहनों सहित फंसे रहे। लेह के लिए निकली सेना की गाड़ियां मनाली लौट आईं।

मनाली-लेह हाईवे पर बंता के पास तेल के टैंकर पर चट्टानें गिर गईं। हालांकि इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि मार्ग कुछ देर के लिए बहाल हुआ, लेकिन शाम को भूस्खलन के चलते फिर से बंद हो गया। इसके चलते सैकड़ों पर्यटक और लाहौल जाने वाले वाहन फंस गए हैं।

शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों का पेटियों में बंद सेब फंस गया है। पहाड़ दरकने से शिमला-कालका हाईवे तीन घंटे बाधित रहा। हमीरपुर के मैड़ के पास बाधित शिमला-मटौर एनएच देर शाम बहाल हुआ। 
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में दूसरे दिन भी हंगामा, विपक्ष ने किया वाकआउट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। ऊना के कांग्रेस विधायक से जुडे़ शराब प्रकरण पर सदन में प्रश्नकाल शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य शोर-शराबा करते रहे। विपक्षी कांग्रेस ऊना के एसपी की बर्खास्तगी और तबादले की मांग करती रही।

सीएम ने जांच के पूरा होने से पहले तबादले से इंकार किया तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में चले गए। पहले खडे़ होकर नारेबाजी करते। बाद में चौकड़ी मारकर नीचे बैठ गए। प्रश्नकाल के खत्म होते ही विपक्ष के सदस्यों ने वाकआउट कर दिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल में जाने के बाद वाकआउट किया। 

मंगलवार को मानसून सत्र की दूसरी बैठक के शुरू में ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हाथ खड़ा कर स्पीकर डा. राजीव बिंदल की ओर इशारा किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नियम - 67 के तहत उन्होंने आग्रह किया था कि जो ऊना का विधायक से संबंधित मसला है, उसके लिए काम रोको प्रस्ताव मंजूर किया जाए। सीएम ने सदन मेें वह पक्ष रखा है जो पुलिस ने कहा।
... और पढ़ें

घर और उद्योग से निकलने वाले ताप से बन सकेगी बिजली, पढ़ें पूरा मामला

अब उद्योग, बिजली संयंत्र, घरेलू उपकरण और ऑटोमोबाइल के परिचालन आदि विभिन्न स्रोतों से पैदा होने वाले ताप को बिजली में बदला जा सकता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के बेसिक साइंस विभाग के शोधकर्ताओं ने ताप को अधिक सक्षमता से बिजली में बदलने के लिए थर्मोइलैक्ट्रिक सामग्री का विकास किया है।

टीम के शोधपत्र एप्लायड फिजिक्स लेटर्स, फिजिकल रिव्यू बी, जर्नल ऑफ एलॉयज और कंपाउंड्स, एसीएस एप्लायड एनर्जी मटीरियिल्स, आरएससी जर्नल ऑफ मटीरियल्स कैमिस्ट्री और एनर्जी इनवॉयरनमेंटल साइंसेज समेत कई प्रतिष्ठित पीयर-रिव्यू जर्नलों में प्रकाशित हुए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक लंबे समय से सौर ऊर्जा पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि, ऊर्जा के अन्य स्रोतों में भी उतनी ही संभावना है। जबकि उनके बारे में जानकारी कम है। 

सीबेक इफेक्ट का सिद्धांत 
आईआईटी मंडी के स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर (भौतिक विज्ञान) डॉ. अजय सोनी के कहा कि ताप से बिजली तैयार करना एक अच्छी संभावना है। क्योंकि उद्योग, बिजली संयंत्र, घरेलू उपकरण और ऑटोमोबाइल के परिचालन आदि विभिन्न स्रोतों से ताप पैदा होता है। परंतु अधिकांश ताप बरबाद हो जाता है। थर्मोइलैक्ट्रिक मटीरियल्स सीबेक इफेक्ट के सिद्धांत पर काम करता है। जिसमें दो मटीरियल्स के जंक्शन पर ताप में अंतर होने से बिजली पैदा होती है।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री जयराम के पीएसओ का फेसबुक अकाउंट हैक, मामला दर्ज

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पीएसओ का फेसबुक अकाउंट हैक होने का मामला सामने आया है। सीआईडी ने पीएसओ की शिकायत पर स्टेट साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज कर ली है।

इसके साथ ही जांच अधिकारियों ने फेसबुक इंडिया से संपर्क साधकर अकाउंट के एक्सेस की जानकारी मांगी है। यही नहीं, पीएसओ के अकाउंट से की गई विवादित पोस्टों को भी डिलीट कर उसके अकाउंट को रिकवर कर दिया है। 

सिराज निवासी तविंदर ठाकुर वर्तमान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बतौर पीएसओ तैनात हैं। सीआईडी से तैनात तविंदर को मंगलवार को साथियों ने जानकारी दी कि उनके फेसबुक अकाउंट से देश विरोधी पोस्ट डाले जा रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree