विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कांगड़ा

बुधवार, 21 अगस्त 2019

हिमाचल में एक हफ्ते में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बरसे बादल

हिमाचल में एक सप्ताह में मानसून सीजन में अभी तक की सबसे अधिक बारिश हुई है। पिछले सात दिनों में प्रदेश में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। अगस्त माह में अभी तक सूबे में सामान्य से 51 फीसदी अधिक बादल बरसे। अगस्त में 274.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

18 और 19 अगस्त को हुई बारिश से मानसून सीजन की औसत में बड़ा सुधार आया है। 17 अगस्त तक प्रदेश में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई थी। दो दिनों तक जारी मूसलाधार बारिश से 13 फीसदी की कमी दूर हो गई है।

सोमवार शाम तक प्रदेश में एक जून से 19 अगस्त तक सामान्य से दो फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है। बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, ऊना और शिमला जिला में मानसून सीजन के दौरान अभी तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हुई है।
... और पढ़ें

मंदिरों में चढ़ाए करोड़ों रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में डाले

हिमाचल के छह मंदिरों में दान किए करोड़ों रुपये एक साथ प्रदेश सरकार के खजाने में डाल दिए गए हैं। कई और मंदिरों का पैसा सरकार को देने की तैयारी है। चार दिन के भीतर कांगड़ा जिले के बज्रेश्वरी मंदिर, ज्वालाजी, चामुंडा देवी और रामगोपाल मंदिर डमटाल के न्यासों की बैठकें बुलाकर आनन-फानन में बिना बजट एक-एक करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए जारी कर दिए गए। बाला बालक नाथ दियोटसिद्ध मंदिर न्यास की भी 17 अगस्त को बैठक बुला 31 लाख और इसी दिन चिंतपूर्णी न्यास की बैठक में 51 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला लिया गया। 

सूत्रों की मानें तो नयनादेवी मंदिर से भी एक करोड़ जारी करने के लिए न्यास की आपात बैठक बुलाने की तैयारी है। कांगड़ा के भागसूनाग, बैजनाथ, महाकाल मंदिर न्यासों की भी जल्द बैठकें कर सीएम राहत कोष में करोड़ों रुपये देने की योजना बनाई जा रही है। शिमला और कुल्लू जिले  के प्रसिद्ध मंदिरों के न्यासों की भी बैठकें कर करोड़ों रुपये सीएम राहत कोष में देने की प्रक्रिया चल रही है। सचिवालय के पुख्ता सूत्रों की मानें तो सरकार के खाली खजाने को भरने के लिए सभी जिलों के अधिकारियों को मौखिक रूप से मंदिरों से एक-एक करोड़ रुपये सीएम राहत कोष के लिए जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

  ... और पढ़ें

भू-स्खलन से बनी कृत्रिम झील से पानी की निकासी शुरू

नूरपुर (कांगड़ा)। उपमंडल नूरपुर की डन्नी पंचायत में जब्बर खड्ड पर खड़ैतर गांव में भूस्खलन से बनी कृत्रिम झील से फिलहाल खतरा टल गया है। सोमवार को एनडीआरएफ, लोक निर्माण विभाग, आईपीएच, पुलिस, होमगार्ड्स, फायर ब्रिगेड की मदद से साथ लगते खेतों से वैकल्पिक रास्ता बनाकर पानी की निकासी शुरू कर दी गई। इससे निचले क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा काफी हद तक टल गया है। इसके बावजूद प्रशासन हर स्थिति पर नजर रखे हुए है।
इससे जब्बर खड्ड के किनारे बसे गांवों व रिहायशी क्षेत्रों के लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। बावजूद इसके खड़ेतर गांव के निकट जब्बर खड्ड में भारी भूस्खलन से जमा हो रहे खड्ड के पानी की निकासी के लिए लगातार प्रयास चल रहे हैं। खडै़तर गांव में रविवार शाम से जारी राहत एवं बचाव कार्य की नूरपुर प्रशासन लगातार निगरानी कर रहा है। इस बीच सोमवार को जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति ने भी प्रभावित स्थल का दौरा किया। वहीं, इस भारी भूस्खलन से प्रभावित तीन परिवारों के 13 लोगों की सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। उधर, एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि लोगों को इस खड्ड के पानी से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। आपदा की स्थिति से निपटने के लिए बीबीएमबी, चमेरा प्रोजेक्ट के एक्सपर्ट से भी सलाह ली जा रही है।
इसके चलते बीबीएमबी के चीफ इंजीनियर राज सिंह, एसई आरडी सावा, ईएन रिची मेहता, एसके खन्ना, एनएचपीसी चमेरा के सीनियर मैनेजर चरनजीत सिंह, एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर ओम नरेश मौके पर मौजूद रहे। उधर, जिलाधीश ने कहा कि नूरपुर प्रशासन को हर स्थिति पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास की उचित व्यवस्था प्रशासन की प्राथमिकता रहेगी। स्थिति के पूरी तरह नियंत्रण में आने तक एनडीआरएफ को मौके पर तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।
झील का पानी निकालने को फसल की कुर्बानी
झील बनने से वन विभाग की लगभग तीन हेक्टेयर जमीन व वन संपदा भू-स्खलन की भेंट चढ़ी है, जबकि जब्बर खड्ड के किनारे बसे परिवारों की लगभग 25 कनाल जमीन प्रभावित हुई है। झील का पानी निकालने के लिए खड़ैतर के किसानों ने फसल की कुर्बानी दे दी। किसानों की मक्की की फसल पूरी तरह प्रभावित हुई है।
भूस्खलन का सिलसिला जारी
खड़ेतर गांव में जब्बर खड्ड के ऊपरी मुहाने पर करीब 100 मीटर के दायरे में भूस्खलन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। पहाड़ी का मलबा लगातार जब्बर खड्ड में गिरने से सैकडों टन मलबा जमा होने से पानी की निकासी की गति भी प्रभावित हो रही है। दूसरी तरफ जब्बर खड्ड पूरी तरह से पहाड़ी के मलबे में विलीन होकर अब कृत्रिम झील में तबदील हो गई है। दोबारा भारी बारिश होने की सूरत में पानी का बहाव रुकने से स्थिति गंभीर हो सकती है।
सुधार समिति ने की खाने की व्यवस्था
ममूह-गुरचाल-नियाड़ ग्राम सुधार समिति की ओर से राहत एवं बचाव कार्य में जुटे लोगों के लिए चाय-नाश्ते व दोपहर के खाने के अलावा फ्रूट इत्यादि की व्यवस्था की गई। ... और पढ़ें

12 सितंबर से शुरू होंगी एसओएस की परीक्षाएं, डेटशीट जारी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के तहत आठवीं, दसवीं और जमा दो कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। 12 सितंबर से तीनों कक्षाओं के नए प्रविष्ठ, अतिरिक्त विषय, अंक सुधार और री-अपीयर के परीक्षार्थियों की अनुपूरक परीक्षाएं शुरू होंगी। 12 सितंबर को आठवीं की अंग्रेजी, 13 को सामाजिक विज्ञान, 14 को संस्कृत, 16 को गणित, 17 को हिंदी, 18 को विज्ञान, 19 को कला और गृह विज्ञान विषय के पेपर होंगे। दसवीं कक्षा का पेपर भी 12 को अंग्रेजी, 13 को संस्कृत, 14 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 16 को गणित, 17 को हिंदी, 18 को सामाजिक विज्ञान, 19 को कला, वाणिज्य, अर्थशास्त्र की परीक्षा होगी। 

जमा दो का पहला पेपर भी 12 को अंग्रेजी, 13 को शारीरिक शिक्षा और कंप्यूटर साइंस, 14 को गणित, 16 को हिंदी, 17 को राजनीति शास्त्र, फिजिक्स तथा ण्कांउटेंसी, 18 को संस्कृत, 19 को भूगोल, 20 को केमिस्ट्री, हिस्ट्री, बिजनेस स्टडीज और उर्दू, 21 को नागरिक शास्त्र, 23 को अर्थशास्त्र तथा बॉयोलॉजी, 24 को वोकेशनल कोर्स विषयों की परीक्षा, 25 को होम साइंस और 26 को लोक प्रशासन विषय की परीक्षा होगी। उधर, बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि तीनों कक्षाओं की परीक्षा सुबह के सत्र में आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थियों को आठ बजकर 45 मिनट पर परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंचना होगा।
... और पढ़ें

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने पीएम को लिखा पत्र, उठाई ये मांग

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में शांता कुमार ने लिखा है कि कश्मीर मसले को हल करने के बाद अब आप अपनी कार्य सूची में जनसंख्या नियंत्रण को शामिल करें।

शांता ने पत्र में लिखा है कि सरकार द्वारा रोजगार देने के बाद भी बढ़ती आबादी के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है। कुछ निराश-हताश नौजवान अपराध करने और आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं।

कहा कि 15 अगस्त के भाषण में प्रधानमंत्री की ओर से इस समस्या के जिक्र से उन्हें ही नहीं, बल्कि देश को यह विश्वास हो गया है कि कश्मीर समस्या के समाधान के बाद अब जनसंख्या नियंत्रण अवश्य होकर रहेगा।
... और पढ़ें

आनलाइन ठगी की शिकार हुई महिला, साढ़े 66 हजार निकले

देहरागोपीपुर (कांगड़ा)। ऑनलाइन ठगी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ताजा मामले में देहरा के साथ लगते क्षेत्र की एक महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हुई है। महिला पति के साथ यूपी के लखनऊ में रहती है। उसके पति एसएसबी में कार्यरत हैं। पीड़ित महिला के पिता ने थाना देहरा में ऑनलाइन ठगी की शिकायत सौंपी है।
महिला के पिता महेंद्र सिंह निवासी डिगन (बरबाड़ा) तहसील देहरा ने बताया कि उनकी बेटी शिल्पा अपने पति के साथ लखनऊ में रहती है। दो-तीन दिन पहले उसने ऑनलाइन शापिंग से सामान मंगवाया था और उसकी पेमेंट भी कर दी थी। लेकिन तकनीकी कारणों से सामान नहीं पहुंचा। इसके बाद संबंधित कंपनी ने उसे चेक के जरिये पेमेंट वापस कर दी। उनका अकाउंट एसबीआई कांगड़ा में है। ज्यादा जानकारी के लिए उसने लखनऊ से नेट पर सर्च करके एसबीआई कांगड़ा बैंक का नंबर निकाला और उस पर फोन किया। संबंधित फोन पर व्यक्ति ने बताया कि वह बैंक मैनेजर ही बोल रहा है और आपके अकाउंट में कुछ तकनीकी खराबी है और पेमेंट नहीं हो रही है। इसलिए आप अपने एटीएम कार्ड का 16 डिजिट का नंबर लिखा दें। उनकी बेटी ने कार्ड के नंबर बता दिए। करीब आधे घंटे बाद उसके खाते से करीब 66 हजार 711 रुपये निकल गए। महेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी बेटी लखनऊ से खुद शिकायत देने नहीं आ सकती। इसलिए वह स्वयं थाना देहरा में शिकायत देने पहुंचे हैं। डीएसपी देहरा लालमन शर्मा ने बताया कि शिकायत आई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। ... और पढ़ें

महिला से पकड़ा 7.26 ग्राम चिट्टा

गगवाल में महिला से पकड़ा 7.26 ग्राम चिट्टा
ठाकुरद्वारा (कांगड़ा)। पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत चौकी ठाकुरद्वारा पंचायत के गांव गगवाल की एक महिला से पुलिस ने 7.26 ग्राम चिट्टा पकड़ा है। महिला की पहचान कांता देवी पत्नी जसविंद्र सिंह निवासी गगवाल तहसील इंदौरा के रूप में हुई है।
थाना प्रभारी इंदौरा सुरिंद्र धीमान ने बताया कि चौकी प्रभारी ठाकुरद्वारा जीत सिंह अपनी टीम सहित गश्त पर थे तो पैदल आ रही महिला पुलिस को देखकर घबरा कर भागने लगी। लेकिन पुलिस ने उसे धर दबोचा। महिला आरक्षी की ओर से उसकी तलाशी लेने पर महिला के पास 7.26 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया। महिला को गिरफ्तार करके मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। ... और पढ़ें

युवक से परेशान होकर छात्रा ने निगला जहर

गुलेर (कांगड़ा)। कॉलेज जाने वाली छात्रा ने युवक से परेशान होकर किसी जहरीली चीज का सेवन कर लिया। छात्रा की हालत नाजुक बनी हुई है, जिसे गंभीर हालत में टीएमसी में दाखिल किया गया है। आरोप है कि एक युवक से परेशान होकर उसने यह कदम उठाया। पुलिस ने आरोपी युवक को गिफ्तार कर लिया है। उसे मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे चार दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।
पुलिस के अनुसार छात्रा ने 18 अगस्त को किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई और उसे टांडा अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उसकी हालत अभी तक भी नाजुक बनी हुई है। पुलिस थाना हरिपुर के प्रभारी त्रिलोचन सिंह ने बताया कि पुलिस को जब सूचना मिली तो टांडा जाकर लड़की के बयान दर्ज किए गए। लड़की ने देहरा उपमंडल के एक गांव के युवक पर उसे बिना कारण परेशान करने के आरोप लगाए हैं। लड़की ने अपने बयान में कहा है कि वह कॉलेज जाती है तो वह युवक वहां उसे परेशान करता रहता है। उससे बात करने को लेकर बार-बार मजबूर करता है और बात नहीं करने पर उसे धमकियां भी देता रहा। उसने यह भी धमकी दी कि वह उसके घर आकर उसकी बदनामी करेगा। डरी-सहमी लड़की ने 18 अगस्त को शाम के वक्त घर में ही किसी जहरील वस्तु का सेवन कर लिया। हालत बिगड़ी तो परिजन उसे टांडा मेडिकल कॉलेज ले गए, जहां पर उस लड़की का उपचार चल रहा है। मामले की पुष्टि करते हुए डीएसपी देहरा एलएम शर्मा ने बताया कि पुलिस ने युवती के बयान के आधार पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं व पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। ... और पढ़ें

ट्रक से टकराई कार, एक की मौत, एक घायल

ठाकुरद्वारा (कांगड़ा)। थाना क्षेत्र डमटाल के अंतर्गत रांची मोड़ पर आलू-प्याज से लदे खड़े ट्रक के साथ एक तेज रफ्तार कार की टक्कर हो गई। इस टक्कर में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य कार सवार गंभीर रूप से घायल हो गया।
मृतक की पहचान जतिंद्र सिंह पुत्र राज सिंह निवासी बीरोनंगल (बटाला) के रूप में हुई है, जबकि इस हादसे में घायल तेजिंद्र सिंह पुत्र सुच्चा सिंह निवासी सिंदा बटाला (पंजाब) को पठानकोट के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। डमटाल थाने के हवलदार राजेश कुमार अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नूरपुर सिविल अस्पताल भेज दिया गया है। नूरपुर के डीएसपी साहिल आरोड़ा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि दोनों वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है और मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। ... और पढ़ें

एचआरटीसी बसों में महंगा हुआ दिल्ली और चंडीगढ़ का सफर

पंजाब में किराये में की गई बढ़ोतरी का असर हिमाचल पथ परिवहन निगम पर भी पड़ा है। प्रदेश से पंजाब होकर दिल्ली और पंजाब के विभिन्न शहरों में जाने वाले यात्रियों को अब निगम की बसों में अधिक किराया देना होगा।

धर्मशाला बस अड्डा के क्षेत्रीय प्रबंधक पंकज चड्ढा ने बताया कि पंजाब में हुई किराया बढ़ोतरी के कारण अब हिमाचल प्रदेश से बाहरी राज्यों की ओर जाने वाली बसों के किराये में भी बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने बताया कि अब यात्रियों को वोल्वो और साधारण बसों में 5 से लेकर 10 रुपये तक अतिरिक्त दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब के विभिन्न शहरों में जाने के लिए देने होंगे।

पहले धर्मशाला-दिल्ली जाने वाली वोल्वो बस में 1347 रुपये किराया लगता था, लेकिन अब यात्रियों को 1363 रुपये देने होंगे, जबकि साधारण बस में 614 के बजाय अब 621 रुपये किराया लगेगा।

चंडीगढ़ के लिए वोल्वो बस में 771 के बजाय 782 और साधारण बस में 380 से बढ़कर 386 रुपये देने होंगे। इसके अलावा लुधियाना के लिए 307 के बजाय 312, अनूपगढ़ के लिए 703 के बजाय 720, हरिद्वार के लिए 633 के बजाय 640, पठानकोट के लिए 160 के स्थान पर 162 रुपये किराया लगेगा।

वहीं हरिद्वार जाने के लिए वोल्वो बस में 1689 रुपये के बजाय अब 1698, जबकि अमृतसर-मनाली वोल्वो बस में 1542 के स्थान पर 1550 रुपये किराया यात्रियों से वसूल किया जाएगा।
... और पढ़ें

फल मंडियों में घटेगा आढ़तियों का कमीशन, जानिए हिमाचल कैबिनेट के बड़े फैसले

हिमाचल की फल एवं सब्जी मंडियों में आढ़तियों का कमीशन पांच से घटाकर दो फीसदी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) संशोधन बिल-2019 पेश किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
... और पढ़ें

कश्मीर नहीं अब पीओके है मुद्दा: शिवराज चौहान

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कश्मीर अब कोई मुद्दा नहीं है। मुद्दा अब पीओके (पाक अधिकृत कश्मीर) है। हम पूरा का पूरा पाक अधिकृत कश्मीर लेकर रहेंगे। उसकी एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेंगे। धर्मशाला उपचुनाव से पहले दूसरी राजधानी के दौरे पर पहुंचे शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह सदस्यता अभियान के समापन पर हिमाचल आए हैं। वह दो माह से देशभर के विभिन्न हिस्सों के प्रवास पर थे।

उन्होंने कहा कि धारा 370 की वजह से पिछले 70 वर्षों में आतंकवाद ने देश में खूनी खेल खेला। कश्मीर में धारा 370 लागू करने की गलती पूर्व पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू ने की थी जबकि बाबा साहेब आंबेडकर ने इसका विरोध किया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने नेहरू की गलती को सुधार दिया। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में देश को बर्बाद करने का ही काम किया।  कई वर्षों की लड़ाई को मोदी और शाह ने 48 घंटे में खत्म कर दिया। अब बात पीओके को लेकर होगी।

सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी 370 पर जनता के बीच अपनी बात रख ही नहीं पाए हैं। कांग्रेस के ही कई नेता इसका स्वागत कर चुके हैं। तीन तलाक पर भी कांग्रेस की कुछ ऐसी ही स्थिति है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छी योजना शुरू की है। एक प्रश्न के जवाब में शिवराज चौहान ने कहा कि कश्मीरी लड़कियां पूरे देश की बेटियां हैं। उन्हें भी इज्जत और मान सम्मान उसी तरह मिलेगा जिस तरह देश की अन्य बेटियों को मिलता है।

भाजपा में बुजुर्ग नेताओं को मुख्यधारा से बाहर करने के प्रश्न पर शिवराज ने कहा कि पार्टी अब युवा पीढ़ी को नेतृत्व की कमान सौंप रही है। बुजुर्गों को भी सम्मान दिया जा रहा है। देश की गिरती अर्थव्यवस्था पर शिवराज ने कहा कि यह चिंताजनक है लेकिन मोदी सरकार इसे पटरी पर लाने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है।
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में दूसरे दिन भी हंगामा, विपक्ष ने किया वाकआउट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। ऊना के कांग्रेस विधायक से जुडे़ शराब प्रकरण पर सदन में प्रश्नकाल शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य शोर-शराबा करते रहे। विपक्षी कांग्रेस ऊना के एसपी की बर्खास्तगी और तबादले की मांग करती रही।

सीएम ने जांच के पूरा होने से पहले तबादले से इंकार किया तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में चले गए। पहले खडे़ होकर नारेबाजी करते। बाद में चौकड़ी मारकर नीचे बैठ गए। प्रश्नकाल के खत्म होते ही विपक्ष के सदस्यों ने वाकआउट कर दिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल में जाने के बाद वाकआउट किया। 

मंगलवार को मानसून सत्र की दूसरी बैठक के शुरू में ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हाथ खड़ा कर स्पीकर डा. राजीव बिंदल की ओर इशारा किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नियम - 67 के तहत उन्होंने आग्रह किया था कि जो ऊना का विधायक से संबंधित मसला है, उसके लिए काम रोको प्रस्ताव मंजूर किया जाए। सीएम ने सदन मेें वह पक्ष रखा है जो पुलिस ने कहा।
... और पढ़ें

हिमाचल में भूस्खलन से 824 सड़कें बंद, नेरवा में 554 छात्राएं फसीं

हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं।

नेरवा में अंडर-19 खेलकूद स्पर्धा के लिए गईं शिमला जिले की 554 छात्राएं फंस गई हैं। रोहतांग मार्ग पर मढ़ी में मंगलवार तड़के चार बजे भूस्खलन से सैकड़ों पर्यटक वाहनों सहित फंसे रहे। लेह के लिए निकली सेना की गाड़ियां मनाली लौट आईं।

मनाली-लेह हाईवे पर बंता के पास तेल के टैंकर पर चट्टानें गिर गईं। हालांकि इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि मार्ग कुछ देर के लिए बहाल हुआ, लेकिन शाम को भूस्खलन के चलते फिर से बंद हो गया। इसके चलते सैकड़ों पर्यटक और लाहौल जाने वाले वाहन फंस गए हैं।

शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों का पेटियों में बंद सेब फंस गया है। पहाड़ दरकने से शिमला-कालका हाईवे तीन घंटे बाधित रहा। हमीरपुर के मैड़ के पास बाधित शिमला-मटौर एनएच देर शाम बहाल हुआ। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree