विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बिलासपुर

बुधवार, 21 अगस्त 2019

जिले में 80 सड़कें बंद, 79 पेयजल योजनाएं प्र

बिलासपुर। भारी बारिश के बाद जिले में सोमवार को भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया। जिले में विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार देर शाम तक भी करीब 80 सड़कें बंद रहीं जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 90 के करीब आईपीएच विभाग की योजनाएं प्रभावित रहीं जिस कारण हजारों लोगों को सोमवार को भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है।
आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 80 सड़कें बंद रहीं। जबकि आईपीएच विभाग की 79 पेयजल योजनाएं और 12 सिंचाई योजनाएं बारिश से प्रभावित हुई हैं जिसका नुकसान करीब आठ करोड़ आंका गया है।
वहीं शिक्षा विभाग को भी करीब 21 लाख रुपये का नुकसान आंका गया है जिसमें 13 स्कूलों के भवनों को नुकसान पहुंचा है। जबकि बिजली बोर्ड को 25 लाख रुपये का नुकसान आंका गया है जिसमें कई स्थानों पर तारों को क्षति पहुंची है। जबकि कई स्थानों पर खंभे गिर गए हैं।
जबकि लोग निर्माण विभाग को करीब 13 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है। जिले भर में करीब 24 करोड़ का नुकसान अभी तक हुआ है। बताया जा रहा है कि नुकसान का आंकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि कई स्थानों से अंतिम रिपोर्ट आना शेष है।
कार्यकारी उपायुक्त विनय धीमान ने बताया कि जिले में हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य सरकार को दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हाईवे पर फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू करवा लिया गया है। इसके अलावा सड़कों को बहाल करने का कार्य जारी है। ... और पढ़ें

प्रभावितों की मदद के लिए प्रशासन ने खोला बैंक खाता 16-15-01

बिलासपुर। भारी वर्षा के कारण उपमंडल घुमारवीं की कसारू पंचायत के गांव करयालग में हुए भूस्खलन से गांव के 7 परिवारों के घर पूर्णरूप से जर्जर और नष्ट हो गए हैं। भारी आपदा के दौरान प्रभावित परिवारों की सहायतार्थ, एसडीएम घुमारवीं शशिपाल शर्मा ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति इन आपदा प्रभावितों की मदद करना चाहता है तो वह नकद और चेक या ऑनलाइन इन परिवारों के पुनर्वास हेतु सहायता कर सकता है।
उन्होंने बताया कि उपमंडलीय प्रशासन ने करयालग पुनर्वास फंड के नाम से एचडीएफसी बैंक घुमारवीं शाखा में बैंक अकाउंट संख्या 50100284483690 खोला है जिसका आईएफएससी कोड 0002969 है। उन्होंने बताया कि मदद के इच्छुक व्यक्ति इस बैंक खाते में सहायता राशि जमा करवा सकता है। हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से इन प्रभावित परिवारों को दी जाने वाली मदद व राहत इससे अतिरिक्त होगी।
उन्होंने बताया कि कसारू पंचायत के करयालग गांव में आई आपदा के प्रभावित परिवारों को किसी भी प्रकार की समस्या आने नहीं दी जाएगी। प्रभावित परिवारों को आश्रय देने के लिए शिव बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर में उचित प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी प्रभावित परिवारों की सुविधा के लिए भोजन, बिजली, पानी, शौचालय इत्यादि की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि स्वयं मौके पर जाकर सभी व्यवस्थाओं की जांच की गई। प्रशासन ने प्रभावितों के लिए 1 महीने का राशन जिसमें चावल, आटा, दालें सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है। ... और पढ़ें

अधिकारी वर्षा से हुए नुकसान की रिपोर्ट शीघ्र भेजे : विनय धीमान

बिलासपुर। भारी वर्षा के कारण हुए नुकसान का मूल्यांकन कर विभाग इसकी रिपोर्ट शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें ताकि जिले में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए इसे आगामी कार्रवाई के लिए भेजा जा सके। यह बात कार्यकारी उपायुक्त विनय धीमान ने प्रशासन में दक्षता लाने बारे आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि बरसात में जलजनित और खरपतवार से होने वाले रोगों से बचाव के लिए लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद तथा वन विभाग आपसी तालमेल से शहर, सरकारी कालोनियों के आसपास की झाड़ियों को काटना तथा रुके हुए पानी की निकासी एक सप्ताह के भीतर करवाना सुनिश्चित बनाएं ताकि किसी भी प्रकार की बीमारी न पनपने पाए।
उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि भवनों को असुरक्षित घोषित करने के लिए संयुक्त निरीक्षण करवाएं तथा इसकी रिपोर्ट शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिले को हरा भरा रखने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए वन विभाग द्वारा 109 हेक्टेयर भूमि पर 62 हजार 900 पौधे लगाए गए जबकि बागवानी विभाग द्वारा 80 हजार फलदार पौधे बागवानों को दिए गए।
उन्होंने बताया कि सुभाष पालेकर नेचुरल फार्मिंग के तहत जिले के 319 किसानों को प्रशिक्षण दिलाया गया। उन्होंने इस अवसर पर आईटीआई के समीप अवैध खोखे, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, कृषि मॉडल फार्म, रेलवे, शौचालय निर्माण, हैलो डीसी ऐप, व्यास प्योर, जलमग्न मंदिरों के स्थानांतरित मामले, हल्दी, मशरूम उत्पादन, एम्स, फोरलेन, कॉऊ सैंचुरी, लावारिस पशु, प्रदूषण निरीक्षण केंद्र, स्वीमिंग पुल, वाटर स्पोर्ट्स, कृत्रिम झील, केवी घुमारवीं और केवी सदर, हाईड्रो इंजीनियर कॉलेज तथा स्वास्थ्य इत्यादि विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।
इस अवसर पर एएसपी भागमल, एसडीएम नरेंद्र कुमार, सुभाष गौतम, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, सीएमओ डॉ. प्रकाश दरोच, पीओ डीआरडीए संजीत सिंह, डीआरओ देवी राम के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

महिला के खाते से गायब हो गई 72 हजार की राशि

बरमाणा(बिलासपुर)। बरमाणा थाने के तहत गुग्गा भटेड़ की एक महिला ने साथ पैसों को लेकर धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है। महिला का कहना है कि वो पिछले तीन वर्ष से स्थानीय डाकघर में पैसे जमा करवाती थी लेकिन जब 3 वर्ष की अवधि पूरी होने पर वो पैसे लेने पोस्ट ऑफिस पहुंची तो उसे अपना खाता खाली मिला। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की छानबीन कर रही है।
बरमाणा के गुग्गा भटेड़ की महिला संध्या देवी पिछले तीन साल से पास के डाकघर में आरडी के पैसे जमा करवाती थी, जो कि तीन साल तक जमा होने थे लेकिन 3 वर्ष तक पैसे जमा करवाने के बाद जब वो अगस्त में पैसे लेने डाकघर पहुंची तो उसे वहां अपना खाता खाली मिला। साथ ही उसे पता चला कि उसके पति ने पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों के साथ मिलकर उसकी 72 हजार की रकम खाते से निकाल ली है। महिला को जैसे ही इस बात का पता चला उसने इसकी शिकायत थाना बरमाणा में कर दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन कर रही है।
थाना प्रभारी विरोचन नेगी ने बताया कि पुलिस ने महिला की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। कहा कि पुलिस ने भादंसं की धारा 420,467,468,471 के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस इस संबंध में डाकघर के कर्मचारियों और महिला के पति से भी पूछताछ कर रही है। उन्होंने साफ किया कि दोषी किसी भी हाल में बख्शे नहीं जाएंगे। ... और पढ़ें

जिले में 14 सड़कें और 46 पानी की योजनाएं बंद

बिलासपुर। भारी बारिश के बाद अब जिले में धीरे-धीरे जनजीवन पटरी पर लौटकर आने लगा है। हालांकि अभी भी लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अब जिले में हालात पूरी तरह से सामान्य है।
हालांकि सरकारी रिपोर्ट के अनुसार बिलासपुर जिले में अभी तक भी 14 सड़क मार्ग बंद पड़े हैं जिस कारण कुछ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मंगलवार को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।
इसके अलावा आईपीएच विभाग को पटरी पर लौटने में अभी कुछ दिन और लग जाएंगे। जिले में अभी भी विभाग की 46 योजनाएं प्रभावित हैं जिससे सैकड़ों गांव को अभी भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है। इस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई स्थानों पर तो लोग पानी खरीद कर पीने को मजबूर है।
उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि हालात पूरी तरह से सामान्य है। अधिकांश सड़कें और पानी की योजनाएं बहाल कर दी गई हैं। लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है। सभी विभाग सतर्क हैं और अपने कार्य में जुटे हैं।
.... ... और पढ़ें

अपने को स्टाफ नर्स बताकर महिला जिला अस्पताल में घुसी

बिलासपुर। जिला अस्पताल में सोमवार रात को एक महिला अपने आप को स्टाफ नर्स बताकर अस्पताल में आ धमकी। उक्त महिला अपने किसी रिश्तेदार से मिलने की बात कर अस्पताल में आ पहुंची लेकिन महिला की ओर से बताए गए नाम पते के मुताबिक जब अस्पताल में कोई नहीं मिला तो उस पर संदेह हुआ। सूचना सुरक्षा कर्मियों तक पहुंची। सुरक्षा कर्मियों ने इस महिला की ओर से खुद को अस्पताल का स्टाफ बताए जाने के सवाल पर जब ड्य्ूटी पर मौजूद नर्सों से पूछा तो उन्होंने भी उसे पहचानने से इंकार कर दिया।
इसके बाद इस पूरे मामले की सूचना पुलिस को दी गई। जबकि महिला को अस्पताल प्रशासन व सुरक्षा कर्मियों व तीमारदारों ने घेरकर रखा। लोगों को शक था कि यह किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने अस्पताल पहुंची है। लोगों को यह भी संदेह डरा रहा था कि कहीं महिला बच्चा चोर गिरोह की सदस्य तो नहीं है।
सूचना के काफी देर बाद पहुंची पुलिस ने महिला को हिरासत में ले लिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भागमल ठाकुर ने इस मामले में सिटी पुलिस चौकी की ओर से की गई कार्रवाई के बाद महिला थाना को पूछताछ करने के निर्देश दिए हैं।
बताया जा रहा है कि इस महिला से थाने में की गई पूछताछ के बाद उसने बताया कि वह घुमारवीं के एक निजी अस्पताल में तैनात हैं और वर्दी पहनकर ही अंदर आ गई थी। वह अपनी ननद को देखने के लिए आई थी। उसके घर दधोकलां इलाके में बताए गए हैं लेकिन पुलिस अभी तक उससे पूछताछ कर रही है क्योंकि उसकी ओर से जिस ननद के अस्पताल में दाखिल होने की बात कही गई थी वह वहां नहीं थी। ... और पढ़ें

युवकों ने जीप में पकड़ी सरकारी गेहूं की बीस बोरी

घुमारवीं(बिलासपुर)। घुमारवीं में सरकारी गेहूं को जीप में डालकर ले जा रहे पटा निवासी व्यापारी को मतवाना गांव से संबंध रखने वाले दो युवाओं ने धर दबोचा था। इसके बाद प्रशासन ने हरकत में आते हुए इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। संबंधित विभाग पूरे मामले की जांच कर इसकी रिपोर्ट एसडीएम को देगा।
पिछले कुछ सालों से इस सरकारी डिपो के सस्ते राशन को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कर्मचारी की मिलीभगत से अवैध रूप से बेचा जा रहा था। यह गोरखधंधा क्षेत्र में लंबे समय से चला आ रहा है। इस पूरे मामले में सत्तासीन पार्टी के कुछ लोग और रसूखदार लोग शामिल हैं लेकिन इसी कड़ी में गत रोज दो युवकों ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के गोदाम से बीस बोरी गेहूं एक जीप में ले जाता हुआ पकड़ा था।
युवकों के पूछने पर चालक कोई भी पत्र सहित बिल नहीं दिखा सका तथा वहीं गेहूं ले जा रहे व्यक्ति ने स्वीकार किया कि मार्केट रेट से थोड़ा कम दाम और दो नंबर में संबंधित विभाग के कर्मचारी उन्हें गेहूं चावल बेचते हैं। गोदाम से अवैध रूप से बड़ी मात्रा में गेहूं, चावल एवं दालों के कट्टे बेचे जाते हैं।
इनसेट....
दोषी को मिलेगी नियमानुसार सजा
गेहूं के पकड़े जाने के मामले में संबंधित विभाग के निरीक्षक को आदेश दिए हैं कि जांच कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस मामले में दोषी कोई भी हो उसे नियम के अनुसार सजा का प्रावधान है।
-शशिपाल शर्मा, एसडीएम घुमारवीं ... और पढ़ें

पट्टा पंचायत के बलोह गांव मिलेगी आपदा पीड़ित परिवारों को जमीन

घुमारवीं(बिलासपुर)। घुमारवीं के कसारू पंचायत के गांव करयालग में रविवार सुबह भूस्खलन की चपेट में आने से बेघर हुए लोगों को प्रशासन की ओर से पट्टा पंचायत के बलोह गुगा मंदिर के साथ ही जमीन दिखाई गई है। वहीं पीड़ित परिवारों ने भी इस जमीन को अपनी सहमति जता दी है।
पीड़ित परिवारों को साथ लेकर मंगलवार को प्रशासन ने जमीन देखी। हर पीड़ित परिवार को मिलेगी तीन बिस्वा जमीन। यह जमीन पट्टा पंचायत के बलोह गांव में गुगा मंदिर के साथ ही है। अपने घरों से महरूम हुए लोगों को शीघ्र घर और जमीन देकर प्रशासन अपने वचनबद्ध तरीके के लिए सुर्खियां भी बटोर रहा है।
वहीं अब बुधवार को जमीन पर अंतिम मोहर लग सकती हैं क्योंकि उपायुक्त को चयनित जमीन दिखाई जाएगी और उसके बाद अगली प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पीड़ित परिवारों के लिए दुख सिर्फ इतना ही होगा कि उन्हें जमीन अपनी पारिवारिक भूमि से लगभग तीन किलोमीटर दूर तथा दूसरी पंचायत पट्टा में मिलेगी।
लोगों की पीड़ित परिवारों के प्रति गंभीर संवेदनाएं हैं, तभी तो वह प्रशासन भी शीघ्र जमीन उपलब्ध करवाना चाहता है कि क्षेत्र के ऐसे भी लोग आगे आ रहे हैं जो अपनी तरफ से ईंटों व रेता बजरी की गाड़ियां इन पीड़ित परिवारों को देने के लिए उत्सुक हैं।
इनसेट...
सभी परिवारों ने जमीन लेने पर सहमति जताई
पीड़ित परिवारों के प्रति प्रशासन हर तरह से मदद के लिए तैयार है। इन पीड़ित परिवारों को पट्टा पंचायत के गांव बलोह के गुगा मंदिर के पास जमीन दिखा दी है तथा सभी परिवारों ने अपनी सहमति जता दी है तथा शीघ्र ही प्रशासन के द्वारा जमीन उपलब्ध करवा दी जाएगी।
-शशिपाल शर्मा, एसडीएम, घुमारवीं ... और पढ़ें

फल मंडियों में घटेगा आढ़तियों का कमीशन, जानिए हिमाचल कैबिनेट के बड़े फैसले

भूस्खलन से बेघर हुए लोगों से बातचीत करते एसडीएम घुमारवीं
हिमाचल की फल एवं सब्जी मंडियों में आढ़तियों का कमीशन पांच से घटाकर दो फीसदी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) संशोधन बिल-2019 पेश किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में दूसरे दिन भी हंगामा, विपक्ष ने किया वाकआउट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। ऊना के कांग्रेस विधायक से जुडे़ शराब प्रकरण पर सदन में प्रश्नकाल शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य शोर-शराबा करते रहे। विपक्षी कांग्रेस ऊना के एसपी की बर्खास्तगी और तबादले की मांग करती रही।

सीएम ने जांच के पूरा होने से पहले तबादले से इंकार किया तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में चले गए। पहले खडे़ होकर नारेबाजी करते। बाद में चौकड़ी मारकर नीचे बैठ गए। प्रश्नकाल के खत्म होते ही विपक्ष के सदस्यों ने वाकआउट कर दिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल में जाने के बाद वाकआउट किया। 

मंगलवार को मानसून सत्र की दूसरी बैठक के शुरू में ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हाथ खड़ा कर स्पीकर डा. राजीव बिंदल की ओर इशारा किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नियम - 67 के तहत उन्होंने आग्रह किया था कि जो ऊना का विधायक से संबंधित मसला है, उसके लिए काम रोको प्रस्ताव मंजूर किया जाए। सीएम ने सदन मेें वह पक्ष रखा है जो पुलिस ने कहा।
... और पढ़ें

हिमाचल में भूस्खलन से 824 सड़कें बंद, नेरवा में 554 छात्राएं फसीं

हिमाचल में तीन दिन तक भारी बारिश के बाद भले ही मंगलवार को मौसम खुल गया, लेकिन दुश्वारियां कम नहीं हुईं। प्रदेश में अभी भी 824 सड़कें बंद हैं। जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में सैकड़ों लोग और पर्यटक फंसे हैं।

नेरवा में अंडर-19 खेलकूद स्पर्धा के लिए गईं शिमला जिले की 554 छात्राएं फंस गई हैं। रोहतांग मार्ग पर मढ़ी में मंगलवार तड़के चार बजे भूस्खलन से सैकड़ों पर्यटक वाहनों सहित फंसे रहे। लेह के लिए निकली सेना की गाड़ियां मनाली लौट आईं।

मनाली-लेह हाईवे पर बंता के पास तेल के टैंकर पर चट्टानें गिर गईं। हालांकि इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि मार्ग कुछ देर के लिए बहाल हुआ, लेकिन शाम को भूस्खलन के चलते फिर से बंद हो गया। इसके चलते सैकड़ों पर्यटक और लाहौल जाने वाले वाहन फंस गए हैं।

शिमला और कुल्लू के ग्रामीण इलाकों में सड़कें बहने से करोड़ों का पेटियों में बंद सेब फंस गया है। पहाड़ दरकने से शिमला-कालका हाईवे तीन घंटे बाधित रहा। हमीरपुर के मैड़ के पास बाधित शिमला-मटौर एनएच देर शाम बहाल हुआ। 
... और पढ़ें

युवाओं के लिए खुले रोजगार के द्वार, भरे जाएंगे 480 पद

निजी कंपनी ने युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोल दिए हैं। हिमाचल मैन पावर एसोसिएट्स लिमिटेड कंपनी की ओर से विभिन्न श्रेणी के 480 पद भरे जाएंगे। इसके लिए युवा 30 अगस्त कर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए युवाओं को अपना बायोडाटा दूरभाष नंबर के साथ एचएमपीए लिमिटेड बीबीएमबी कॉलोनी, नया बाजार सुंदरनगर के पते पर भेजना होगा। 

कंपनी के जीएम अविनाश शर्मा ने बताया कि इसमें कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव के 75, टेलीसेल्ज के 75, भर्ती अधिकारी के 85, सिविल सिक्योरिटी गार्ड के 260 पद नियमित आधार पर भरे जाने हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की योग्यता दसवीं, बारहवीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, एमबीए तक रहेगी। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। कंपनी की ओर से अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और बाद में साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

कंपनी की ओर से चयनित अभ्यर्थी को 12000 से 24200 रुपये तक का वेतनमान दिया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन के साथ पुलिस क्लीयरेंस का प्रमाण पत्र भी देना होगा। चयनित अभ्यर्थी का कार्य क्षेत्र मोहाली, कांगड़ा, ऊना, बद्दी, कुल्लू, हमीरपुर और  नोएडा रहेगा। सिविल सिक्योरिटी गार्ड के लिए ऊंचाई पांच फीट, वजन 55 किलोग्राम, सीना 31 और 32 इंच तक होना चाहिए। 
... और पढ़ें

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, इन फैसलों पर लगेगी मुहर

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को सदन की कार्यवाही के बाद बुलाई गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में यह बैठक प्रदेश विधानसभा परिसर में ही संभावित है।

इसमें विधानसभा में पेश किए जा रहे विधेयकों पर चर्चा के अलावा कई अन्य फैसले लिए जा सकते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंगलवार को सदन में अनुच्छेद 370 खत्म करने के मामले में अपना वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे।

सदन में स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार गुर्दा प्रत्यारोपण सुविधा देने पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। प्रदेश में भारी बरसात से हुए नुकसान के मामले में भी सदन में चर्चा होगी। नियम 130 के तहत इस संबंध में सात विधायकों ने प्रस्ताव लाने को नोटिस दिया है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree