विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली और पाएं समस्त परेशानियों के ज्योतिष्य समाधान
Kundali

आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली और पाएं समस्त परेशानियों के ज्योतिष्य समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Coronavirus in Himachal: ऊर्जा मंत्री की पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव, प्रदेशभर में 113 संक्रमित

हिमाचल में कोरोना के 113 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा चंबा में 43, सिरमौर में 24, सोलन 17, हमीरपुर 8, कांगड़ा 8, मंडी 8, कुल्लू में 4 और शिमला में एक मामला आया है। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी के संक्रमित होने के बाद कोरोना वायरस का असर दिखने लगा है। मंत्री के संपर्क में आने से अब खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर परिवार सहित पॉजिटिव आ गए हैं। इसके अलावा ऊर्जा मंत्री की दो बेटियों के बाद उनकी पत्नी और भतीजा भी संक्रमित पाया गया।

ऐसे में मंत्री के संपर्क में आने से अब तक 23 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें मंत्री के स्वागत समारोह में ड्यूटी पर तैनात पुरुवाला थाने का हेड कांस्टेबल भी शामिल है। इस कारण थाना सील कर स्टाफ क्वारंटीन कर दिया गया है। सुखराम चौधरी की पत्नी, बलदेव तोमर और उनका परिवार होम आईसोलेट किए गए हैं। बुधवार को पॉजिटिव आने वालों में खाद्य आपूर्ति निगम उपाध्यक्ष बलदेव तोमर (49), उनकी पत्नी (45), बेटा (22), बेटी (19) घर में काम करने वाले 2 कर्मी शामिल हैं।

ऊर्जा मंत्री की पत्नी (55), भतीजा एवं भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष  (32), मंत्री के घर में रह रहा 14 वर्ष का बालक, मंत्री के भतीजे का दोस्त (32), माजरा निवासी युवक (32) पॉजिटिव निकले हैं। इसके अलावा बद्रीपुर निवासी (32) और पुरुवाला थाने का एक जवान (38) संक्रमित हुआ है। पहले ही पॉजिटिव आ चुके ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, उनकी दो बेटियां और पीएसओ शिमला के रिपन अस्पताल में भर्ती हैं। सोलन जिले के में फिर 17 नए मामले आए हैं। इनमें 17 बीबीएन और एक परवाणू का है। वहीं मंडी के राधा स्वामी नगवाईं पहुंचे कंपनी के छह लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं। इनकी कोरोना जांच चंडीगढ़ में हुई थी। मंडी जिले के करसोग के पांगणा में चार नए मामले आए हैं। सभी संक्रमित पहले पॉजिटिव आए सेना के जवान के परिवार के सदस्य हैं। 
 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के पिता, पत्नी समेत 16 के लिए सैंपल
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के परिवार पर भी कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। नड्डा के गांव विजयपुर में शुक्रवार को पॉजिटिव आए सेना के जवान की बहन नड्डा के पिता की केयर टेकर है। वह अपने संक्रमित भाई के संपर्क में आ चुकी है। इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य खंड झंडूता की टीम विजयपुर में पहुंची और जेपी नड्डा के पिता और उनकी धर्मपत्नी समेत 16 के कोरोना सैंपल लिए। इनमें ड्राइवर, कुक और अन्य स्टाफ शामिल है। झंडूता स्वास्थ्य खंड अधिकारी अरविंद टंडन ने इसकी पुष्टि की। केयर टेकर का नड्डा के घर में आना-जाना लगा रहता है। इन दिनों नड्डा के पिता डॉ. नारायण लाल नड्डा व जेपी नड्डा की धर्म पत्नी डॉ. मल्लिका नड्डा भी विजयपुर आई हुईं हैं। डॉ. मल्लिका नड्डा ने बताया कि केयर टेकर का घर उनके घर के पास ही है, जिसके चलते एहतियातन टेस्ट करवाया है।

चंबा के धड़ोग मोहल्ले एक साथ 40 मामले
शहर के साथ लगते धड़ोग मोहल्ले में शनिवार को 40 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले आने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं। चिंता की बात यह है कि इस मोहल्ले में अब तक 64 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल में दो दिन भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी, 14 अगस्त तक खराब रहेगा मौसम

हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। रविवार को प्रदेश में येलो और सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने लोगों को नदी-नालों के नजदीक नहीं जाने की सलाह दी है। भूस्खलन होने की संभावना को देखते हुए सरकार को भी इस दौरान सतर्क रहने को कहा गया है। शनिवार को प्रदेश में मौसम साफ रहा। धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी भी दर्ज हुई। पूरे प्रदेश में 14 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।
शिमला में शनिवार को दिन भर मौसम साफ रहा।

शाम के समय शहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम मिलाजुला बना रहा। बादल छाए रहने के साथ कई क्षेत्रों में धूप खिली। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 37.0, भुंतर 34.8, बिलासपुर 34.0, हमीरपुर 33.8, सुंदरनगर 33.7, सोलन 32.0, कांगड़ा 31.2, चंबा 31.5, धर्मशाला 29.6, केलांग 28.1, शिमला 26.2, कल्पा 25.8 और डलहौजी 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उधर, शुक्रवार रात को रामपुर में 50, देहरागोपीपुर में 44, खदराला में 31, मनाली में 21, बंजार में 15, नारकंडा में 14, नगरोटा सुरियां-ठियोग में 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। 
... और पढ़ें

एचआरटीसी के चंबा डिपो के आरएम, एसओ और कैशियर निलंबित

हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) के चंबा डिपो में लाखों के घोटाले के आरोपी आरएम (रिजनल मैनेजर), सेक्शन ऑफिसर और कैशियर को निलंबित किया गया है। चंबा में आरएम का अतिरिक्त चार्ज दूसरे जिले के आरएम को सौंपा गया है। इसकी पुष्टि परिवहन मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने की है। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम के चंबा डिपो के इन अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। शिमला से चंबा गई जांच टीम की रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की गई है। तीन अधिकारियों को निलंबित किया गया है।  गौर हो कि चंबा डिपो में चालकों और परिचालकों के रात्रि भत्ते और ओवरटाइम में घोटाले के आरोप अधिकारियों पर लगे हैं।

यह 30 लाख के करीब बताया जा रहा है। इसकी जांच को लेकर शिमला से टीम चंबा आई थी। टीम ने आरएम कार्यालय में रिकॉर्ड को पूरी तरह से खंगाला और रिपोर्ट हेडक्वार्टर शिमला में जमा करवाई थी। इसके बाद कार्रवाई की गई है। घोटाले की शिकायत एचआरटीसी की कर्मचारी यूनियन ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में की थी। इसके चलते जांच के लिए शिमला से टीम चंबा भेजी गई। जांच के दौरान एक कैशियर लापता भी हो गया था। जिसका आज दिन तक कुछ पता नहीं लग पाया। इस मामले में एक कर्मचारी पहले ही सस्पेंड किया जा चुका है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर ने इस कार्रवाई की सराहना करते हुए परिवहन मंत्री का आभार जताया है। 
... और पढ़ें

कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटीन विद्यार्थी भी दे सकेंगे यूजी छठे सेमेस्टर की परीक्षा

हिमाचल के डिग्री कॉलेजों में 17 अगस्त से शुरू होने जा रही यूजी छठे सेमेस्टर की परीक्षाओं में कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटीन विद्यार्थी भी शामिल हो सकेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों और कॉलेज प्रिंसिपलों को पत्र जारी कर इस बाबत जानकारी देने को कहा है। कोरोना पॉजिटिव, होम क्वारंटीन या कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले विद्यार्थियों से 13 अगस्त तक अपनी जानकारी देने को कहा है।

उच्च शिक्षा निदेशालय ने ऐसे विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेने के लिए इंतजाम करने भी शुरू कर दिए हैं। ऐसे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हर कॉलेज में अलग से परीक्षा लेने के लिए कमरे चिह्नित किए जाएंगे। इन कमरों के आसपास लाल रंग का रिबन लगाया जाएगा। संक्रमित या होम क्वारंटीन विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक लाने के लिए एंबुलेंस का इंतजाम किया जाएगा।

इन विशेष परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी देने वाले स्टाफ को पीपीई किट दी जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने छठे सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होने वाले यूजी और पीजी के विद्यार्थियों से जानकारी जल्द से जल्द साझा करने की अपील की है। उधर, शनिवार को इसी कड़ी में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने ऊना कॉलेज में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
... और पढ़ें

गृहरक्षक कोरोना पॉजिटिव: चिंतपूर्णी मंदिर में पुजारियों के प्रवेश पर रोक

सांकेतिक तस्वीर
चिंतपूर्णी मंदिर में ड्यूटी पर तैनात गृहरक्षक के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद पुजारियों के मंदिर में प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने यह रोक पांच दिन के लिए लगाई है। इसके बाद पुजारी मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। शनिवार से पांच दिन तक सिर्फ दो ही पुजारी सुबह और शाम की आरती तथा पूजा-अर्चना करेंगे। मंदिर प्रशासन ने बीते शुक्रवार को गृहरक्षक के पॉजिटिव आने के बाद एहतियात के तौर पर यह निर्णय लिया है। आगामी आदेशों तक मंदिर में किसी भी पुजारी के जाने पर प्रतिबंध रहेगा।  मंदिर परिसर को सैनिटाइज करवाया गया है। पॉजिटिव होमगार्ड के संपर्क में आए गृहरक्षकों के अलावा कुछ सेवादारों को भी होम क्वारंटीन रहने के आदेश दिए गए हैं। 

उधर, मंदिर अधिकारी अभिषेक भास्कर ने बताया कि गृहरक्षक के कोरोना संक्रमित होने के बाद दो पुजारियों को छोड़कर अन्य पुजारियों की मंदिर में एंट्री पर रोक लगा दी गई है। यह रोक पांच दिन के लिए होगी। उधर, पुजारी बारीदार सभा के प्रधान रविंद्र छिंदा तथा अन्य पुजारियों में राजेंद्र पप्पू, मास्टर केवल कालिया, भूषण कालिया, निरंजन कालिया, जीत लाल कालिया ने मंदिर प्रशासन के निर्णय का स्वागत किया है। कहा कि पुजारी वर्ग कोरोना संकट में प्रशासन के साथ खड़ा है। मंदिर में पॉजिटिव मामला आने के बाद पुजारियों के मंदिर में प्रवेश पर रोक के प्रशासन के निर्णय से वे सहमत हैं। रविंद्र कालिया ने कहा कि प्रशासन के आदेशों के बाद मंदिर में सिर्फ दो ही पुजारी पांच दिन तक सुबह-शाम की आरती और पूजा करेंगे। इनका पांच दिन तक ठहरने का प्रबंध भी मंदिर प्रशासन ने मंदिर भवन के पास ही किया है।
... और पढ़ें

हिमाचल से देश की मंडियों में पहुंचीं सेब की 8.70 लाख से अधिक पेटियां

हिमाचल से अब तक 1933 ट्रकों के माध्यम से देश की विभिन्न मंडियों में सेब की 8,70,310 पेटियां भेजी जा चुकी हैं। मंडी मध्यस्थता योजना के तहत प्रदेश सरकार ने बागवानों से 130.865 मीट्रिक टन सेब की खरीद की है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि देश की विभिन्न मंडियों में 8,70,310 सेब की स्टैंडर्ड पेटियां भेजी जा चुकी हैं।

प्रदेश सरकार ने अभी तक मंडी मध्यस्थता योजना (एमआईएस) के अंतर्गत सेब के प्रापण के लिए 195 एकत्रीकरण केंद्र खोले हुए हैं। इनमें 106 केंद्र एचपीएमसी और 89 हिमफेड ने खोले हैं। प्रवक्ता ने कहा कि मंडी मध्यस्थता योजना के अंतर्गत बागवानों से साढ़े आठ रुपये प्रति किलो से हिसाब से सेब खरीदा जा रहा है।
... और पढ़ें

नौणी विवि में दाखिले के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई

सीएम बोले- कोरोना से अर्थव्यवस्था को 30 हजार करोड़ रुपये की चपत

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अनलॉक एक की शुरुआत से सूबे की अर्थव्यवस्था को नहीं खोलते तो कोरोना महामारी से अधिक लोग आर्थिक व्यवस्था के पटरी से उतरने से मरते। कोरोना संकट से निपटने में नाकाम रहने के विपक्ष के तमाम आरोपों का उन्होंने सिलसिलेवार जवाब दिया है। शनिवार सुबह परिधि गृह में पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कोरोना संकट से सूबे की अर्थव्यवस्था को पहुंचे नुकसान के विस्तृत आंकड़े प्रस्तुत किए।

कहा कि अर्थव्यवस्था के प्रत्येक सेक्टर को अब तक कुल मिलाकर 30 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सरकारी राजस्व को करीब 1300 करोड़ की हानि हुई है। इस संकट में सरकार का खर्च लगभग 737 करोड़ रुपये बढ़ा है। केंद्र ने राजस्व घाटे की ग्रांट के 950 करोड़ रुपये में कोई कटौती नहीं की है। इसके लिए हम केंद्र सरकार के शुक्रगुजार हैं। यह सूबे के लिए बड़ी राहत है। केंद्रीय करों में सूबे का 300 करोड़ रुपये का हिस्सा भी मिला है। भारी आर्थिक चपत के बावजूद हमने कर्मचारियों के वेतन, भत्तों और पेंशन में कोई कमी नहीं की है।

हिमाचल में कोरोना का रिकवरी रेट 65 फीसदी है, जोकि देश के 68 फीसदी रिकवरी रेट के आसपास है। हिमाचल में डेथ रेट 0.4 फीसदी है, जो देश के डेथ रेट 2.05 फीसदी से काफी कम है। कोरोना मामलों का डबलिंग रेट देश में अभी 33 दिन है, जो हिमाचल में 36 दिन है। अनलॉक तीन में सार्वजनिक परिवहन में ऑक्यूपेंसी 40 फीसदी तक हुई है। सूबे में अब जिंदगी चलने लगी है। 

कोरोना संकट में राजनीतिक लाभ देख रहा विपक्ष
मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के नेताओं को इन हालातों में भी सिर्फ अपना राजनीतिक फायदा सूझ रहा है। पर्यटकों को सूबे में प्रवेश देने के सरकार के निर्णय का विपक्षी नेता विरोध कर रहे हैं, लेकिन वे इस बात का जवाब दें कि क्या आज तक एक भी पर्यटक कोरोना संक्रमित मिला है। सूबे में कोरोना से निपटने का बेहतर मेकेनिज्म है।

धर्मशाला को दूसरी राजधानी के दर्जे को लेकर सरकार के स्टैंड पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले कांग्रेस यह साफ करे कि उसने इस दर्जे को लेकर अपने कार्यकाल में क्या काम किया है। जयराम बोले- कांगड़ा के सम्मान, स्वाभिमान और विकास में कोई कमी आने नहीं दी जाएगी। 

अनुबंध डॉक्टरों की ग्रेड पे में कटौती का मुद्दा जल्द सुलझेगा 
जयराम ठाकुर ने कहा कि अनुबंध डॉक्टरों की ग्रेड पे में कटौती का मामला जल्द सुलझा लिया जाएगा। यह मामला उनके ध्यान में आया है। इसे लेकर बीते कल ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों  से बात की है। इस मसले को हल करने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।
... और पढ़ें
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन