विज्ञापन
विज्ञापन
बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?
astrology

बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

आठ देवी-देवता, 200 देवलुओं के साथ निकली भगवान रघुनाथ की रथयात्रा

वर्ष 1660 से शुरू हुए कुल्लू दशहरा महोत्सव के इतिहास में पहली बार कोरोना के चलते भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में मात्र आठ देवी-देवता और 200 देवलुओं, कारकूनों और राज परिवार के सदस्यों ने भाग लिया। सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का रविवार को शुभारंभ रस्मी अंदाज में हुआ। शाम पांच बजे माता भेखली का इशारा होते ही रथयात्रा शुरू हुई। हर साल हजारों की संख्या में लोग और 300 के करीब देवी-देवता शिरकत करते थे।

इस बार न देव-मानस मिलन हुआ और न ही रथयात्रा में भव्यता नजर आई। हालांकि, आस्था के चलते ढालपुर और शहर में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए, लेकिन पुलिस-प्रशासन ने उन्हें बेरिकेड लगाकर आगे जाने से रोका। दोपहर तीन बजे पुलिस के कड़े पहरे में ढोल-नगाड़ों, नरसिंगों और शहनाई की स्वरलहरियों के साथ भगवान रघुनाथ पालकी में सवार होकर ढालपुर मैदान पहुंचे।

रथ पर विराजमान रघुनाथ के दाईं तरफ पीज के अधिष्ठाता देवता जमदग्नि ऋषि चले। इसके अलावा देवी हिडिंबा, बिजली महादेव, देवता आदी ब्रह्मा, लक्ष्मी नारायण, देवता गोहरी, त्रिपुरा सुंदरी और देवता धूमल ने रथयात्रा में शिकरत की। हालांकि दशहरे में इस बार कुल 11 देवी-देवता पहुंचे हैं। न्योता सात देवताओं को था, लेकिन ट्रैफिक के देवता धूमल नाग समेत चार और देवता समारोह में बिना बुलाए पहुंचे।

कोरोना के चलते इस बार मात्र देव परंपरा की रस्में ही निभाईं। रघुनाथ की यात्रा के दौरान ‘अठारह करडू की सौह’ जय श्रीराम के उद्घोष लगे। मान्यता है कि भगवान रघुनाथ का रथ खींचने से पापों से मुक्ति मिलती है। अगले छह दिन तक रोजाना दशहरे की परंपराएं निभाई जाएंगी। 
... और पढ़ें

दोस्त से मिलने पहुंचे आशीष विद्यार्थी, गोरखा फूड कॉर्नर में किया नाश्ता

बॉलीवुड एक्टर आशीष विद्यार्थी सोलन पहुंचे हैं। धर्मपुर सुबाथू मार्ग पर अपने मित्र सुनील सिन्हा के नवनिर्मित घर में पहुंचने के बाद आशीष विद्यार्थी ने अपने फेसबुक पेज पर लाइव आते हुए अपने अंदाज में दोस्ती के मायने भी समझाए। उन्होंने 1984 से शुरू हुई अपनी और सुनील सिन्हा की दोस्ती भी लाइव पेज पर शेयर की। इसके अलावा धर्मपुर और सुबाथू में कुदरत के नजारों को कैमरे में कैद करते दिखे।

आशीष विद्यार्थी ने सुबाथू के गोरखा फूड कॉर्नर में नाश्ते के बाद पूरे स्टाफ की जमकर तारीफ की। गोरखा फूड कार्नर के संचालक नवीन थापा ने बताया की बॉलीवुड  स्टार आशीष विद्यार्थी फिल्मों में ही खलनायक की भूमिका निभाते हैं। असल जिंदगी में अच्छे इंसान हैं। रविवार को आशीष विद्यार्थी सादे लुक में उनके फूड कॉर्नर में पहुंचे ओर स्टाफ से नाश्ते की मांग की, जब उन्होंने नाश्ते के लिए मास्क उतारा तो उन्होंने पहचान लिया।

इसके बाद पूरे स्टाफ के अलावा आसपास के लोगों ने उनके साथ तस्वीरें लीं। बातचीत में विद्यार्थी ने बताया की धर्मपुर मार्ग पर उनके मित्र सुनील सिन्हा का घर बन रहा है। अपने दोस्त से मिलने ही वो सुबाथू में आए हैं। हिमाचल के लोग भाग्यशाली हैं, जहां कुदरत का खूबसूरत नजारा है। 
... और पढ़ें

मंदिरों और पर्यटन स्थलों पर ड्रोन से नजर रखेगी पुलिस

मंदिरों और पर्यटन स्थलों पर अब ड्रोन से पुलिस नजर रखेगी। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 68 हजार नए सीसीटीवी लगाए जाएंगे। वहीं, प्रदेश के सभी स्कूलों में सीसीटीवी लगाने के लिए सरकार से आग्रह किया गया है ताकि विद्यार्थी और स्टाफ सुरक्षित रह सकें। यह खुलासा डीजीपी संजय कुंडू ने किया। रविवार को डीजीपी ने शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में मां का आशीर्वाद लिया।

इसके बाद पुलिस की योजनाओं का खुलासा करते हुए कुंडू ने कहा कि शिमला में कमांड सेंटर बनाया गया है, जहां 19000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रदेश के धार्मिक स्थलों में भी सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 68000 और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। तीर्थ स्थलों में ड्रोन के माध्यम से श्रद्धालुओं पर नजर रखी जाएगी। इसी प्रकार प्रदेश के पर्यटक स्थलों में भी ड्रोन के माध्यम से पर्यटकों की हर गतिविधि देखी जाएगी। 

नशा माफिया पर कसा शिकंजा; सुसाइड, दुष्कर्म के मामले कम
डीजीपी ने कहा कि पिछले दो महीनों में पुलिस ने नशे के काले कारोबार पर शिकंजा कसा है। काला धंधा करने वाले लोगों की संपत्तियों को भी जब्त किया जा रहा है। संजय कुंडू ने बताया कि अंब, इंदौरा, नालागढ़ और नूरपुर में नशे के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विशेष अफसरों की तैनाती की गई है। कुल्लू में पिछले दिनों नशे का कारोबार करने वालों से 45 और 26 लाख रुपये जब्त किए हैं।

डीजीपी ने कहा कि दिल्ली फाइनेंस इन्वेस्टरी के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश पुलिस काम कर रही है ताकि नशा माफिया की प्रॉपर्टी अटैच की जाए। पुलिस थानों में अब नशे का कारोबार करने वालों के लिए रजिस्टर लगाए गए हैं। प्रदेश में सुसाइड और दुष्कर्म के मामलों में भी कमी आई है। 2018 में प्रदेश में 780 और 2019 में 707 सुसाइड के मामले सामने आए। इस साल यह आंकड़ा इससे भी कम है। 

इस दौरान मंदिर के वरिष्ठ पुजारी नवीन कालिया, राजन कालिया, सचिन कालिया, संदीप कालिया ने उन्हें माता रानी की चुनरी और फोटो देकर सम्मानित किया। इस मौके पर डीएसपी अंब सृष्टि पांडे, एसएचओ चिंतपूर्णी दर्शन सिंह मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पराली से खाद और पशुओं के लिए पौष्टिक आहार बनाएगा कृषि विवि

पराली और फलों के मिश्रण से पशुओं के लिए पौष्टिक आहार बनेगा। पराली को लेकर कृषि विवि में किए गए शोध को लेकर कई खुलासे हुए हैं। पराली का गाय और भैंस के लिए अच्छा पौष्टिक आहार तैयार किया जा सकता है। सेब, स्ट्राबैरी या अन्य सिट्रक फलों के व्यर्थ पदार्थ को पराली में मिलाया जाए तो अच्छा पौष्टिक आहार बन सकता है। यही नहीं पराली से खाद भी बनाई जा सकती है। इससे फसलों का उत्पादन भी बढ़ता है। 

विवि के कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने कहा कि धान की पराली से खाद तैयार करने में करीब 45 दिन लगते हैं। यह खाद फसल की उपज को चार से नौ प्रतिशत तक बढ़ा देती है। इसका उपयोग केंचुआ संस्कृति को जोड़कर वर्मी कंपोस्ट तैयार करने में भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि धान के पराली को कुटीर उद्योग इकाइयों की संख्या के लिए कच्चे माल के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कृषि विवि ने पंजाब, हरियाणा और अन्य राज्यों के किसानों को हिमाचल के किसानों के स्ट्रॉ मैनेजमेंट मॉडल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है, ताकि वे इसे कुशलता से उपयोग कर सकें और पर्यावरण को बचा सकें। कुलपति ने माना कि वैज्ञानिकों से पता चलता है कि पराली के साथ फलों का मिश्रण कर पशुओं के पौष्टिक आहार भी तैयार किया जा सकता है। 
... और पढ़ें

कोरोना से बुजुर्ग महिला की मौत, प्रदेशभर में 157 पॉजीटिव

हिमाचल प्रदेश में रविवार को 157 कोरोना पॉजीटिव मामले आए हैं जबकि गानवी रामपुर की 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की कोरोना से शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में मौत हो गई। कुल्लू 35, मंडी 32, शिमला 21, कांगड़ा 15, सोलन 11, सिरमौर-हमीरपुर 9-9, बिलासपुर 8, ऊना-किन्नौर 6-6 और चंबा में 5 पॉजीटिव मामले आए हैं।

कांगड़ा जिले में कोरोना संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए हैं। पॉजीटिव लोगों में टांडा अस्पताल में कार्यरत दो महिला और पुरुष डॉक्टर संक्रमित पाए गए हैं। बिलासपुर में सीएमओ कार्यालय का एक कर्मचारी पॉजीटिव आया है। 

अब तक प्रदेश में 20370 संक्रमित हो चुके हैं, 2489 एक्टिव केस हैं, 17568 लोग ठीक हो चुके हैं। हिमाचल में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 86 फीसदी तक पहुंच गई है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने दी। 
... और पढ़ें

Kullu Dussehra 2020: माता भेखली का इशारा होते ही शुरू हुई रथयात्रा, रघुनाथ की दायीं ओर चले जमदग्नि ऋषि

19 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा आईपीएच का एसडीओ

हिमाचल के कांगड़ा जिले में विजिलेंस टीम ने शनिवार देर रात जल शक्ति विभाग यानी आईपीएच के एक एसडीओ को 19000 रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा। विजिलेंस ने जाल बिछाकर कांगड़ा जिले के जल शक्ति विभाग उपमंडल मनेई के एसडीओ कमल कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया है। इसकी पुष्टि विजिलेंस धर्मशाला के डीएसपी बलबीर जसवाल ने की है। बलबीर जसवाल ने बताया कि शुक्रवार को जल शक्ति विभाग के ठेकेदार अजय कुमार ने शिकायत दर्ज कराई थी कि एसडीओ उनके रिश्वत की मांग कर रहा है। ठेकेदार के खाते में विभाग की ओर से सरकारी विकास कार्य करने की एवज में 20,000 रुपये की राशि डाली गई थी।

डीएसपी ने बताया कि शिकायतकर्ता के अनुसार एसडीओ दवाब डाल रहा था कि 20000 रुपये की राशि उसे दे दी जाए। ठेकेदार ने यह बात विजिलेंस को बता दी। इसके बाद विजिलेंस की ओर से जाल बिछाया गया और ठेकेदार ने एसडीओ के साथ 19000 रुपये में डील फाइनल कर ली। दोनों में बात तय हुई कि शनिवार देर शाम सलोल के पास रिश्वत की राशि दी जाएगी। सलोल के पास एसडीओ ने जैसे ही अपनी गाड़ी रोककर ठेकेदार से 19000 रुपये रिश्वत की राशि ली तो विजिलेंस की टीम ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया। कार्रवाई के दौरान खुद विजिलेंस के डीएसपी बलबीर जसवाल मौके पर मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X