विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य
astrology

शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

राष्ट्रीय ड्रॉप रोबाल कमेटी में शामिल हुए शिमला जिले के विशाल चौहान

हिमाचल के शिमला जिले की चौपाल उपमंडल के राष्ट्रीय ड्रॉप रोबाल खिलाड़ी विशाल चौहान को हिमाचल ड्रॉप रोबाल डेवलेपमेंट कमेटी की कमान सौंपी गई है।

28 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

स्कूल-कॉलेजों में एक सीट छोड़कर कक्षाओं में बिठाए जाएंगे विद्यार्थी, एसओपी जारी

एचआरटीसी बसों को नहीं मिल रहीं सवारियां, बंद होंगे 70 रूट

कोरोना काल के बीच लोगों के लिए शुरू की गईं हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसों को मुसाफिर नहीं मिल रहे हैं। कई रूटों पर ये बसें खाली दौड़ रही हैं। आय होना तो दूर, डीजल के पैसे निकाल पाना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में करीब 70 रूटों को बंद करने की तैयारी है।  लोगों की मांग के बाद ही इन रूटों को बहाल किया गया था लेकिन अब सवारियां नहीं मिल रही हैं। इन रूटों से निगम की 30 फीसदी तक भी आय नहीं हो रही।

लिहाजा, एक-एक करके इन रूटों पर बसें भेजना बंद कर दी जाएंगी। हिमाचल में परिवहन निगम के बेड़े में 3100 बसें हैं जबकि रूटों की संख्या 2900 है। इनमें से 1800 रूटों पर परिवहन निगम की बसें दौड़ रही हैं। निगम का मानना है कि लांग रूटों पर परिवहन निगम की बसों के लिए सवारियां मिल रही हैं। 30 से 35 किलोमीटर वाले रूटों पर सवारियां नहीं मिल रही हैं। छुट्टी वाले दिन तो ये बसें खाली दौड़ती हैं। 

बाहरी राज्यों के रूटों पर 70 फीसदी ऑक्यूपेंसी 
बाहरी राज्यों और नाइट रूटों पर चल रही बसों से निगम को ठीक आय हो रही है। इन दिनों बसों में 70 फीसदी ऑक्यूपेंसी है। प्रदेश के नाइट रूटों वाली बसों में भी सवारियां ठीक हैं। प्रदेश सरकार दिल्ली के लिए भी बसें चलाना चाहती है, लेकिन केजरीवाल सरकार फिलहाल बसें भेजने को मना कर रही है।
... और पढ़ें

एचएएस की परीक्षा में हिमाचल लोकसेवा आयोग ने पूछे चार गलत सवाल

हिमाचल लोकसेवा आयोग ने एचएएस की प्रारंभिक परीक्षा में चार सवाल गलत ही डाल दिए। आपत्तियां दर्ज होने के बाद चारों सवाल खत्म कर दिए गए। गुरुवार को जारी नतीजे 96 सवालों के आधार पर जारी किए हैं। आंसर की में इसका खुलासा हुआ। हर सवाल दो अंक का था। अभ्यर्थियों में इसको लेकर खासा रोष है। उधर, आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग का कहना है कि बीते दिनों सवालों को लेकर आपत्तियां दर्ज हुई थीं। आयोग की कमेटी ने चर्चा के बाद चार सवालों को हटा दिया है। किसी भी अभ्यर्थी को इसके अंक नहीं दिए गए। सौ की जगह 96 सवालों से परिणाम घोषित किया है।

एचएएस की 13 सितंबर को हुई प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नों पर सवाल उठाते हुए अभ्यर्थियों ने बताया दो सवालों में आयोग ने शब्दों की स्पेलिंग गलत लिखी। इसके अलावा दो सवालों में स्थिति ही स्पष्ट नहीं थी। बता दें कि लोकसेवा आयोग ने एचएएस की परीक्षा में चार सेट बनाए थे। हर सेट से चार सवालों को हटाया गया है। सेट नंबर डी के सवाल नंबर 80 में एक पोर्टल के बारे में पूछा गया है। इसकी स्पेलिंग प्रश्नपत्र में SANTUST लिखी गई, जबकि सही स्पेलिंग SANTUSHT थी। सवाल नंबर 52 में स्पेलिंग BOID लिखी गई है, जबकि सही स्पेलिंग BOLD थी। सवाल नंबर तीन और नौ को भी खत्म किया गया है। इन सवालों को लेकर स्थिति ही स्पष्ट नहीं थी। 
... और पढ़ें

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर कोरोना पॉजिटिव, पत्नी और बेटा भी संक्रमित

लाहौल में जमने लगे झरने
हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गुरुवार सुबह उन्होंने मनाली में टेस्ट करवाया लेकिन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं मंत्री की पत्नी व सुरक्षाकर्मी की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।  स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन के तौर पर मंत्री व अन्य लोगों के प्राईमरी संपर्क में आए करीब एक दर्जन से अधिक लोगों के भी सैंपल लिए गए। मंत्री के संपर्क में आए उनके बेटा और बहन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जबकि सात की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शिमला से आने बाद शिक्षा मंत्री एवं कुल्लू दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष गोविंद सिंह ठाकुर का गुरुवार को कुल्लू दशहरा में भाग लेने का कार्यक्रम था। ऐसे में देवी-देवताओं के शिविरों में जाने से पहले एहतियातन तौर पर कोरोना टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मंत्री, उनकी पत्नी व पीएसओ होम आइसोलेट हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी है।

कहा कि उनका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है और चिकित्सकों की सलाह के अनुसार वह अपने घर में आइसोलेट हुए हैं। वहीं मंत्री ने दशहरा से एक दिन पहले भी कुल्लू में कोरोना का टेस्ट करवाया था और उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन इसे पहले दो दिन पूर्व 27 अक्तूबर को शिमला में हुई कैबिनेट की बैठक के अलावा  शिक्षा मंत्री कुल्लू दशहरा में कई कार्यक्रमों में भी शामिल हुए थे। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि उन्होंने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मुख्यमंत्री के साथ सभी मंत्रियों को दी है। इसके अलावा उन्होंने सोशल मीडिया में भी कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी को शेयर किया है। सीएमओ कुल्लू डा सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने प्राईमरी संपर्क में आए करीब एक दर्जन लोगों की पहचान कर उनके सेंपल ले लिए हैं और इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को दी है। उधर, डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि उनके द्वारा इसकी जानकारी शिमला दी गई है।

मंत्री के पॉजिटिव आने के बाद पूरी कैबिनेट पर कोरोना संकट
शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की पूरी सरकार पर कोरोना का संकट आ गया है। दो दिन पहले ही शिमला में कैबिनेट बैठक में शिक्षा मंत्री मौजूद थे। बैठक में मुख्य सचिव अनिल खाची समेत सरकार के सभी आला अधिकारियों ने भी शिरकत की थी। अगले दिन शिक्षा मंत्री ने विभाग के आला अधिकारियों के साथ एक कार्यक्रम में भाग लिया था। ऐसे में शिक्षा विभाग पर खुद कोरोना संकट खड़ा हो गया है। सभी मंत्री गोविंद के प्राइमरी कांटेक्ट की सूची में शामिल हो गए हैं। फिलहाल मुख्यमंत्री समेत किसी भी मंत्री ने एहतियातन आइसोलेट होने की जानकारी नहीं दी है। 
... और पढ़ें

खांसी-बुखार के लक्षण वाले शिक्षकों के स्कूल और कॉलेजों में आने पर रोक, निर्देश जारी

हिमाचल में विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू होने से पहले ही करीब 25 शिक्षकों के कोरोना पॉजिटिव निकलने से शिक्षा विभाग की परेशानियां बढ़ गई हैं। दो नवंबर से नौवीं से बारहवीं कक्षा और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करने से पहले उच्च शिक्षा निदेशालय ने खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षणों वाले शिक्षकों के स्कूल-कॉलेज में आने पर रोक लगा दी है।

प्रिंसिपलों को स्कूलों में अधिक एहतियात बरतने की सलाह देते हुए स्थानीय स्तर पर भी एडवाइजरी जारी करने को कहा है। बिना थर्मल स्क्रीनिंग किसी को प्रवेश न देने के निर्देश हैं। 
उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सभी स्कूल-कॉलेज प्रिंसिपलों और जिला उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर कहा है कि अगर किसी भी शिक्षक में बीमारी का कोई लक्षण है तो वह स्कूल-कॉलेज न आए। उन्होंने कहा कि कई शिक्षक गाड़ियों को पूल कर आते हैं। ऐसे में सतर्कता बरतते हुए सफर करें।
... और पढ़ें

प्यार में धोखा मिला तो इंसाफ के लिए सवा सौ फीट ऊंची पानी की टंकी पर जा चढ़ी महिला

हिमाचल के सिरमौर जिले के पावंटा में प्यार में धोखा खाने के बाद एक महिला पानी की 115 फीट ऊंची टंकी पर जा चढ़ी। वहां से महिला इंसाफ की गुहार लगाती रही। धमकी दी कि उसे इंसाफ न मिला तो वह कूदकर अपनी जान दे देगी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद महिला को समझा-बुझाकर टंकी से नीचे उतारा। इस पूरी घटना का वीडियो भी वायरल हो गया है। घटना माजरा पुलिस थाने के तहत पड़ने वाली एक ग्राम पंचायत की है।

पुलिस के अनुसार यह महिला दो बच्चों और पति को छोड़कर प्रेमी युवक के साथ लिव इन रिलेशन में रह रही थी। महिला ने युवक को 60 हजार रुपये भी दिए हैं। युवक ने महिला को दिलासा दिया था कि वह पहले पति से तलाक ले लेगी तो वह उससे शादी करके पंचायत के रिकॉर्ड में चढ़वा देगा। महिला ने पहले पति से तलाक भी ले लिया लेकिन युवक अब अपने वायदे से मुकर गया है। इससे परेशान होकर महिला ओवरहेड पानी की टंकी पर चढ़ गई। डीएसीपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने कहा कि महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा-376 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
... और पढ़ें

CoronaVirus in Himachal: चार संक्रमितों की मौत, 300 के पार पहुंचा आंकड़ा

हिमाचल प्रदेश में चार और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। गुरुवार को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में  कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों ने दम तोड़ दिया।  इनमें से एक ननखड़ी निवासी 58 वर्षीय मृतक रामपुर में बैंक प्रबंधक था। मरीज को 23 अक्टूबर को आईजीएमसी में दाखिल किया गया था। वहीं नाहन निवासी 31 वर्षीय महिला मरीज की भी आईजीएमसी में मौत हुई है। महिला को किडनी की बीमारी की भी समस्या थी। आईजीएमसी कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया कोरोना से मौत की पुष्टि की है। घुमारवीं निवासी कोरोना संक्रमित की नेरचौक मेडिकल कालेज में दम तोड़ा। वहीं टांडा मेडिकल काॅलेज में 26 वर्षीय युवती की मौत हो गई।   प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस के 258 नए मामले आए हैं। शिमला जिले में 59, कुल्लू 55, मंडी 48, चंबा 13, सोलन 12,  हमीरपुर 7, सिरमौर 7, ऊना 6, किन्नौर 4 और चंबा में 5 नए मामले आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 21476 पहुंच गया है। 2768 सक्रिय मामले हैं। 18378 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 300  के पार हो गया है। वहीं लाहौल-स्पीति में 42 नए मामले आए हैं।। स्पीति के रंगरिक गांव में एक साथ 39 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि, दो और केस पॉजिटिव हैं। स्पीति में एक ही दिन में कोरोना के 41 मामले आने से लोग सहम गए हैं।

शिक्षा मंत्री भी पॉजिटिव
वहीं, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गुरुवार सुबह उन्होंने मनाली में टेस्ट करवाया लेकिन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं मंत्री की पत्नी व सुरक्षाकर्मी की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन के तौर पर मंत्री व अन्य लोगों के प्राईमरी संपर्क में आए करीब एक दर्जन से अधिक लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं। शिमला से आने बाद शिक्षा मंत्री एवं कुल्लू दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष गोविंद सिंह ठाकुर का गुरुवार को कुल्लू दशहरा में भाग लेने का कार्यक्रम था। ऐसे में देवी-देवताओं के शिविरों में जाने से पहले एहतियातन तौर पर कोरोना टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मंत्री, उनकी पत्नी व पीएसओ होम आइसोलेट हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी है। संक्रमित मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के संपर्क में आए उनके बेटा और बहन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जबकि सात की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 
... और पढ़ें

हिमाचल में 11 आईएफएस और 7 एचएफएस अधिकारियों के तबादले

हिमाचल सरकार ने 11 आईएफएस और सात एचएफएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। आईएफएस अधिकारियों में सीएफ टेरिटोरियल सोलन एचके सर्वता को निदेशक एफडीआई सुंदरनगर लगाया गया है। वहीं, निदेशक दक्षिण शिमला एचपीएसएफडीसी ए थिरुमल को ईडी आईडीपी सोलन, ईडी आईडीपी सोलन रहे एके चौहान को सीएफ टेरिटोरियल सोलन, डीएफओ नूरपुर रहे बासु कौशल को डीसीएफ वर्किंग प्लान पालमपुर, डीसीएफ बिलासपुर सरोज भाई पटेल को डीसीएफ एफपी एंड एफसी बिलासपुर और डायरेक्टर एफटीआई चायल टी वेंकेटेशन को डिप्टी डायरेक्टर आईडीपी सोलन का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

इसके अलावा डीएफओ कोटगढ़ विकल्प यादव को डीसीएफ नूरपुर, डीसीएफ चोपाल अवनी भूषण राय को डीसीएफ बिलासपुर, वासु देओगर को डीसीएफ करसोग, रेगिनल्ड रॉयस्टन को डीसीएफ लाहौल और अंकित कुमार को डीसीएफ चौपाल लगाया गया है। एचपीएसएफडीसी के ईडी आर लालनुनसंगा को निदेशक दक्षिण एचपीएसआईडीसी शिमला का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X