विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल: रिजनल सेंटर सोनीपत की क्षेत्रीय निदेशक बनीं ललिता

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की ललिता शर्मा भारतीय खेल विभाग में क्षेत्रीय निदेशक बनी हैं।

23 अक्टूबर 2021

Digital Edition

हिमाचल: बुरन पास की ट्रैकिंग पर निकले तीन ट्रैकर की मौत, 19 को निकाला गया सुरक्षित

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के सांगला में एक और हादसा पेश आया है। रोहड़ू के जांगलिख से सांगला ट्रैक पर निकले 22 सदस्यीय दल के तीन ट्रैकर की मौत हो गई। 12 लोग मुंबई के और एक दिल्ली का है। 7 पोर्टर उत्तराखंड के और 2 गाइड रोहड़ू के हैं। रोहड़ू के जांगलिख से निकलते ही मौसम खराब होने पर 4696 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बुरन पास में यह सभी फंस गए।

इसके बाद फंसे लोगों ने 112 हेल्पलाइन पर संपर्क किया गया और फिर रात 12 बजे बचाव दल मौके पर पहुंच पाया। भारी बर्फबारी के कारण राहत कार्य में बाधा उत्पन्न हुई। बताया जा रहा है कि तीन शव करीब चार फीट बर्फबारी में दबे हैं जिन्हें अभी तक नहीं निकाला जा सका है। मौसम खुलने के बाद शवों को बर्फ से बाहर निकाला जा सकेगा। दल के अन्य सभी सदस्यों को रातभर चले बचाव अभियान में सुरक्षित निकाल लिया गया है।

लम्खागा पास में लापता दो ट्रैकर की तलाश में मौसम बना बाधा
उत्तरकाशी के हर्षिल से किन्नौर जिले के छितकुल के लम्खागा पास की ट्रैकिंग पर निकले दो ट्रैकर अभी भी लापता हैं। रविवार को मौसम खराब होने के कारण सेना के हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाए जिस कारण लम्खागा पास में लापता हुए ट्रैकर की तलाश नहीं की जा सकी। सोमवार को यदि मौसम साफ रहा तो फिर से लापता ट्रैकर की तलाश के लिए अभियान चलाया जाएगा। 
... और पढ़ें
बचाव दल लोगों को सुरक्षित निकालते हुए। बचाव दल लोगों को सुरक्षित निकालते हुए।

हिमाचल: येलो अलर्ट के बीच बारिश और बर्फबारी, अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद

हिमाचल प्रदेश में रविवार को येलो अलर्ट के बीच बारिश और बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर हिमपात जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई है। रोहतांग दर्रा में 30 सेंटीमीटर, अटल टनल के नॉर्थ पोटल में 5 सेंटीमीटर, सिस्सू में 5 सेंटीमीटर, गोंधला में 10 सेंटीमीटर, कोकसर में 12 सेंटीमीटर, बारालाचा में 30 सेंटीमीटर, केलांग में चार सेंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी हुई है। शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा और बाकी जिलों में बारिश का दौर जारी है। बर्फबारी के बाद अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है। रोहतांग के लिए सभी परमिट रद्द कर दिए हैं। मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए आम नागरिकों और सैलानियों से आग्रह किया है कि वे अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों की ओर न जाएं। 
... और पढ़ें

भाजपा प्रवक्ता रणधीर शर्मा बोले- चुनावी मौसम में हिमाचल में आनंद लेने आते हैं आनंद शर्मा

कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा के मोदी सरकार पर दिए बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि हिमाचल से सांसद होने के बावजूद कभी आनंद शर्मा को हिमाचल की याद नहीं आती। वह चुनावी मौसम में हिमाचल में आनंद लेने आते हैं। कहा कि आनंद शर्मा की हिमाचल के लिए एकमात्र यही उपलब्धि है कि उन्होंने कांग्रेस में अपनी तरह हवाई नेता तैयार किए हैं, जो प्रधान का चुनाव तक नहीं लड़ सकते। रिज स्थित होटल आशियाना में प्रेस वार्ता में रणधीर शर्मा ने कहा कि आनंद शर्मा बताएं कि तीन बार राज्यसभा सांसद और केंद्र में मंत्री रहने के दौरान उन्होंने हिमाचल के लिए क्या योगदान दिया। 

प्रदेश कोरोना संकट से जूझ रहा था, तब कहां थे। आनंद शर्मा को पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के खिलाफ बयानबाजी करने से पहले राजनीति की ट्यूशन लगवाने की सख्त जरूरत है। महंगाई को लेकर रणधीर शर्मा ने आनंद शर्मा को याद दिलाया कि वह केंद्र में मंत्री थे, तब महंगाई में उछाल के लिए अंतरराष्ट्रीय कारणों को जिम्मेदार बताते थे। जो आनंद शर्मा आज तक एक भी चुनाव नहीं जीते, वह पांच से छह बार विधायक बनने वाले भाजपा नेताओं पर टिप्पणी कर रहे हैं। वह कांग्रेस के वंशवाद की राजनीति में फंसे हैं और अपनी ही पार्टी में दरकिनार कर दिए गए हैं। 

बल्ह में एयरपोर्ट का सर्वे पूरा, जल्द शुरू होगा काम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट में एक मंडी एयरपोर्ट को लेकर रणधीर ने कहा कि वहां हर हाल में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनेगा। राडार की मदद से सर्वे पूरा हो चुका है। जल्द काम शुरू होगा। भ्रष्टाचार के आरोपों पर कहा कि कांग्रेस सिर्फ आरोप लगाकर सरकार को बदनाम करना चाहती है। तथ्य सामने लाएं, जयराम सरकार मामले की निष्पक्ष जांच कराएगी। 
... और पढ़ें

चंबा: करवा चौथ के दिन मिट गया सुहाग, रास्ते में मृत पड़ा मिला बंटू

करवा चौथ के दिन ग्राम पंचायत मेल का एक व्यक्ति रास्ते में मृत पड़ा मिला। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच शव कब्जे में लिया और सिविल अस्पताल डलहौजी पहुंचाया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मेल के गांव तेईया का निवासी बंटू कुमार पुत्र धर्मों कुमार दिहाड़ी लगाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करता था।

शनिवार को दिहाड़ी लगाकर घर लौट रहा था। लेकिन, देर रात तक घर नहीं पहुंचने पर परिजनों को उसकी चिंता होने लगी। परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। लेकिन, कोई सुराग नहीं लगा। रविवार को ग्रामीणों ने बंटू का शव गांव को जाने वाले रास्ते पर पड़ा देखा। पुलिस को सूचना दी गई। डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है। करवा चौथ व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना कर रही संतोष देवी के पैरों तले से उस समय जमीन खिसक गई जब उसे पति की मौत की खबर मिली। सुबह से भूखी-प्यासी संतोष को सफेद कफन में लिपटे अपने पति के दर्शन करने पड़े। ग्राम पंचायत मेल के प्रधान प्रकाश चंद ने बताया कि महज कुछ माह पूर्व ही संतोष और बंटू कुमार की शादी हुई थी। 
... और पढ़ें

चंबा: कल जानी थी बलवीर की बरात, उठ गई अर्थी, भाई-बहन बेसुध

सांकेतिक तस्वीर
चंबा जिले की ग्राम पंचायत ज्यूंता में बाबा लखदाता दरगाह के समीप एक युवक का शव मिला है। युवक की सोमवार को शादी थी और बरात जानी थी, लेकिन उसकी अर्थी उठ गई। युवक की पहचान बलवीर कुमार पुत्र रुमालों राम गांव ढूंढियारा के रूप में हुई है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेने के बाद पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल डलहौजी पहुंचाया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है।  

बलवीर कुमार लोनिवि में कार्यरत था। शनिवार देर शाम को वह घर नहीं आया तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। रविवार सुबह ग्रामीणों ने बलवीर को बाबा लखदाता दरगाह के समीप पड़ा देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पंचायत प्रतिनिधि और पुलिस को दी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारण का पता चल सकेगा। रविवार को दाह संस्कार कर दिया गया। सिविल अस्पताल डलहौजी के एमएसओ डॉ. विपिन ठाकुर ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। डीएसपी विशाल वर्मा ने मामले की पुष्टि की है। कहा कि मामले की जांच जारी है।

घर में चल रही थीं शादी की तैयारियां
घर में शादी की तैयारियां चल रही थीं। भाइयों और बहन को क्या पता था कि घर से निकला उनका भाई कफन में लिपटा घर पहुंचेगा। बलवीर के माता-पिता की पहले ही मौत हो चुकी है। पूरी पंचायत में गम का माहौल है। ग्राम पंचायत ज्यूंता के उपप्रधान मोहन कुमार ने बताया कि बलवीर लोनिवि में कार्यरत था। उसके दो भाई व एक बहन है। इनकी शादी हो चुकी है। सोमवार को बलवीर की शादी थी। शनिवार देर रात तक बलवीर घर नहीं लौटा तो परिजनों को उसकी चिंता होने लगी। उसकी तलाश शुरू की, लेकिन, देर रात तक कोई पता नहीं चला। रविवार सुबह लखदाता मंदिर के पास बलवीर का शव मिलने की सूचना मिली। शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। 
... और पढ़ें

फिटनेस: शहनाज ने मैराथन दौड़ में लिया भाग, लोगों के साथ डाली नाटी

जिला कुल्लू की तीर्थन घाटी में पर्यटन, पर्यावरण संरक्षण और फिटनेस पर आधारित चार दिवसीय कार्यक्रम का रविवार को समापन हो गया। कार्यक्रम का समापन बॉलीवुड अभिनेत्री शहनाज ट्रेजरी ने किया। बच्चों और युवाओं के लिए 10 किलोमीटर की मिनी मैराथन दौड़, स्थानीय महिला मंडल के लिए नाटी और योग का आयोजन किया गया।

ट्रेवाथोन संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं और स्थानीय लोगों के लिए प्लास्टिक कूड़ा निस्तारण पर भी कार्यशाला हुई। महिला मंडल हंसपुरी मनहार ने नाटी के साथ योग के बारे में बताया। पर्यटकों और अभिनेत्री शहनाज ट्रेजरी ने भी स्थानीय लोगों के साथ नाटी डाली।



तीर्थन घाटी के पर्यटन कारोबारी एवं योग शिक्षक नीरज ठाकुर ने योग की बारीकियां सिखाईं। नागनी खेल मैदान से लेकर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के प्रवेश द्वार तक दस किलोमीटर की मिनी मैराथन दौड़ में अभिनेत्री शहनाज ट्रेजरी सहित करीब 60 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता तीन अलग-अलग ग्रुपों में हुई। इसमें युवा, पुरुष और महिला वर्ग की प्रतिभागी शामिल रहीं। युवा वर्ग में तीर्थन घाटी की ग्राम पंचायत पेखड़ी के तनु प्रथम रहे। उन्होंने दस किमी दौड़ एक घंटा और पांच मिनट में पूरी की। दलीप सिंह दूसरे और पुष्पेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर रहे। 

पुरुष वर्ग में उत्तराखंड के अजय ने बाजी मारी। उन्होंने एक घंटा 44 मिनट में दौड़ पूरी की। अभि और स्पर्श दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में कर्नाटक के इतोशा ने पहला स्थान पाया। उन्होंने दो घंटे पांच मिनट में दौड़ पूरी की। अमृता दूसरे और तन्वी तृतीय रहीं। विजेताओं को अभिनेत्री शहनाज ने सम्मानित किया। 
... और पढ़ें

उपचुनाव: मंडी में जी 23 से जुडे़ चार नेताओं के जुटने से सियासी हलचल

मंडी संसदीय सीट के द्रंग विधानसभा हलके के टकोली में उपचुनाव के प्रचार के बहाने कांग्रेस के जी 23 से जुड़े चार नेता एक मंच पर जुट गए। बेशक यह संयोग हो, लेकिन कांग्रेस में इससे अलग सियासी हलचल है। ये नेता हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, हरियाणा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर हैं।
 
पिछले दो दिनों से इनमें सियासी मंत्रणाएं चल रही हैं। जी 23 ग्रुप के नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर संगठन में सक्रिय नेतृत्व और संगठन में व्यापक बदलाव की मांग की थी। इससे कांग्रेस के भीतर एक भूचाल आ गया था। इसका अर्थ यह निकाला जा रहा था कि इसे गांधी परिवार को चुनौती देने के रूप में लिखा गया था। सोनिया गांधी को उन्हीं के परिवार को चुनौती देने वाली चिट्ठी लिखने वाले नेताओं में हस्ताक्षर करने वाले हिमाचल प्रदेश के अकेले नेता कौल सिंह ठाकुर ही थे। हालांकि, कौल सिंह ने जी 23 नेताओं के समूह की ओर से हस्ताक्षरित चिट्ठी पर विवाद खड़ा होने के बाद उस वक्त कहा था कि उनसे हस्ताक्षर अनजाने में हो गए थे।

यह भी दिलचस्प है कि हुड्डा, आनंद शर्मा और कुलदीप शर्मा जैसे जी 23 से संबंधित नेताओं ने इकट्ठा चुनाव प्रचार करने के लिए इसी समूह से जुडे़ नेता कौल सिंह ठाकुर के हलके को ही चुना है। कुलदीप शर्मा मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के पर्यवेक्षक हैं तो उनका यहां होना स्वाभाविक है। जिस तरह से हुड्डा और आनंद का कौल सिंह के क्षेत्र का प्रचार कार्यक्रम बनाया गया है, उसमें उनकी विशेष भूमिका है। 

गुरुवार को हुड्डा और आनंद पहले भुंतर हवाई अड्डे पर लैंड करते हैं। उसके बाद रात को दोनों ही मनाली में ठहरते हैं। इनकी बड़ी रैली कौल सिंह ठाकुर के द्रंग हलके के टकोली में करना ही उचित समझा जाता है। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार जी 23 से संबंधित माने जाने वाले इन नेताओं का एक साथ जुटना एक सामान्य घटना नहीं है। इस बीच इन नेताओं के बीच हुई चर्चा में बहुत कुछ बातें पकी हैं। इससे हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की अगली सियासत की नई दिशा के भी संकेत मिल रहे हैं।  

ये 23 नेता रहे हैं जी 23 में 
गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, शशि थरूर, मनीष तिवारी, आनंद शर्मा, पीजे कुरियन, रेणुका चौधरी, मिलिंद देवड़ा, मुकुल वासनिक, जितिन प्रसाद, भूपिंद्र सिंह हुड्डा, राजिंदर कौर भट्टल, एम वीरप्पा मोइली, पृथ्वीराज चव्हाण, अजय सिंह, राज बब्बर, अरविंदर सिंह लवली, कौल सिंह ठाकुर, अखिलेश प्रसाद सिंह, कुलदीप शर्मा, योगानंद शास्त्री, संदीप दीक्षित और विवेक तन्खा जी 23 नेताओं में शामिल हैं।
... और पढ़ें

कायकिंग और कनोइंग प्रतियोगिता: गोबिंदसागर की लहरों पर करतब दिखाएंगे 650 खिलाड़ी

ऐतिहासिक लुहणू मैदान के साथ गोबिंदसागर झील में चार दिवसीय 31वीं राष्ट्रीय कायकिंग और कनोइंग प्रतियोगिता रविवार से शुरू हुई। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग मुख्यातिथि थे। मुख्य अतिथि के स्वागत के लिए जिला मंडी के प्रधान लोकनृत्य लुड्डी की प्रस्तुति ने खूब समा बांधा। नौकाओं के मार्चपास्ट का भी प्रदर्शन किया गया। मंत्री ने ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। 

उन्होंने देश के 26 राज्यों से आए लगभग 650 खिलाड़ियों का आभार जताया। आल इंडिया कायकिंग और कनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएम हाशमी की मांग पर उन्होंने वाटर स्पोर्ट्स ट्रेनिंग केंद्र बिलासपुर में स्थापित करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाने की बात कही। अखिल भारतीय कायकिंग और कनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएम हाशमी ने कहा कि बिलासपुर को राष्ट्रीय प्रतियोगिता करवाने का जिम्मा सौंपने से यहां जल क्रीड़ाओं के साथ खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा। 

प्रधान सचिव (राजस्व) एवं कायकिंग और कनोइंग एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष ओंकार शर्मा ने कहा कि 14 साल बाद बिलासपुर में कायकिंग और कनोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता हो रही है। इस मौके पर देश के कोने-कोने से आए खिलाड़ियों के मनोरजंन के लिए मंडी के प्रधान लोकनृत्य लुड्डी की प्रस्तुति ने खूब समा बांधा। 25 अक्तूबर से कबड्डी लीग और पैराग्लाइडिंग की ज्वाय राइड और एक्रोबैटिक्स का आयोजन भी किया जाएगा। 

पहले दिन के मुकाबलों में बारिश-तूफान बने बाधा
भारी बारिश और तूफान राष्ट्रीय कायकिंग एवं कनोइंग प्रतियोगिता में बाधा बन गया। रविवार को सिर्फ तीन मैच ही हो पाए। 1000 मीटर एकल कायक बोट में भारतीय सेना के एलवर्ट और कैनो एकल बोट में तेलंगाना के अंकित कुमार प्रथम रहे। लुहणू मैदान और गोबिंदसागर झील में चल रही प्रतियोगिता में असम, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, भारतीय पुलिस और भारतीय सेना की टीमें भाग ले रही हैं।

कायकिंग एवं कनोइंग एसोसिएशन के राज्य महासचिव पदम सिंह गुलेरिया और कनोइंग इवेंट के नेशनल कोच शांति स्वरूप ने बताया कि पहले दिन एकल कायक बोट 1000 मीटर प्रतियोगिता में भारतीय सेना की टीम के एलवर्ट राज प्रथम, भारतीय पुलिस के ज्ञानेश्वर सिंह द्वितीय, ओडिशा के थोंगम राहुल तृतीय रहे।

कैनो एकल बोट 1000 मीटर प्रतियोगिता में तेलंगाना के अंकित कुमार प्रथम, भारतीय पुलिस के केएच नानाओं सिंह द्वितीय और जम्मू-कश्मीर के मुबासिर तृतीय रहे। 1000 मीटर की डबल कायक बोट प्रतियोगिता में आंध्रप्रदेश की टीम प्रथम, ओडिशा के थोनथिल्नगांवा नगाशेपाम द्वितीय और दिल्ली के ईरोम बोरिस सिंह तृतीय रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00