बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध वृषभ राशि में हुए मार्गी, 7 जुलाई तक इन 4 राशि वालों के जीवन में आएंगी अपार खुशियां
Myjyotish

बुध वृषभ राशि में हुए मार्गी, 7 जुलाई तक इन 4 राशि वालों के जीवन में आएंगी अपार खुशियां

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

चंबा के सनी को मिलेगा इंडियन आइकॉन अवार्ड

छोटी उम्र में बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने वाले चुराह के सनी सूर्यवंशी को वर्ष 2021 के इंडियन आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

25 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल: तालाब में डूब रहे बेटे को बचाने के लिए मां ने लगाई छलांग, दोनों की मौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के जोगिंद्रनगर में मां-बेटे की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक तालाब में डूब रहे दस साल के बेटे अभिषेक को बचाने के लिए मां रजा देवी ने भी छलांग लगा दी। दोनों की डूबने से मौत हो गई। घटना जोगिंद्रनगर की पंचायत टिकरू में हुई। बताया जा रहा है कि मां-बेटा खेतों में काम करने के लिए निकले थे।

बेटा अनियंत्रित होकर तालाब में जा गिरा। उसे बचाने के लिए मां ने भी छलांग लगा दी। बेहोशी की हालत में मां-बेटे को अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सक ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। आसपास के लोगों को हादसे की जानकारी काफी समय बाद मिली। मां-बेटे की मौत से पूरा गांव स्तब्ध है। अभिषेक के पिता अच्छर सिंह आईटीआई में सेवारत हैं।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल: एसपी गौरव सिंह और सीएम के पीएसओ बलवंत सिंह निलंबित, बृजेश सूद मुख्यालय से अटैच

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे के दौरान बीते बुधवार को मुख्यमंत्री के सामने भिड़े पुलिस अफसरों पर कार्रवाई की गाज गिरी है। जांच में मिले आरोपों के चलते सरकार ने एसपी कुल्लू रहे गौरव सिंह और पुलिस मुख्यालय ने मुख्यमंत्री के निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) रहे एएसआई बलवंत सिंह को निलंबित कर दिया है। एडिशनल एसपी सीएम सुरक्षा बृजेश सूद को एडिशनल एसपी मुख्यमंत्री सुरक्षा के पद से रिलीव कर पुलिस मुख्यालय से अटैच (संबद्ध) कर दिया है।

गौरव को सेंट्रल रेंज मंडी से अटैच किया गया है। वहीं, घटना की जांच कर रहे सेंट्रल रेंज मंडी के डीआईजी मधु सूदन ने तीनों आरोपियों के बयान दर्ज कर लिए हैं। सूत्रों के अनुसार थप्पड़ मारने वाले एसपी गौरव ने बयान में कहा है कि केंद्रीय मंत्री की गाड़ियों के काफिले में तय प्रोटोकॉल से इतर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा बृजेश सूद ने जबरदस्ती तीन अन्य वाहनों को शामिल कर दिया। प्रोटोकॉल तोड़ने के बाद भी वह उनसे बहस करते रहे और अपशब्दों का प्रयोग किया।

इस पर उनका हाथ उठ गया। वहीं, बृजेश सूद ने इस बात पर जोर दिया है कि जब उनकी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री की सुरक्षा है तो उनके वाहन को मुख्यमंत्री के वाहन से अलग कैसे रखा जा सकता है। इसी बात पर उन्होंने सवाल किया तो एसपी ने थप्पड़ मार दिया। वायरल वीडियो में एसपी को लात मारते दिखने वाले पीएसओ बलवंत सिंह ने कहा है कि वह अपने वरिष्ठ अधिकारी को थप्पड़ मारे जाने से नाराज थे। बीच बचाव के दौरान उनका पैर शायद एसपी को लग गया।

गुरुदेव कुल्लू के नए एसपी रघु देखेंगे सीएम की सुरक्षा
सरकार ने गुरुवार को गौरव सिंह को हटाकर 5वीं बटालियन बस्सी के कमांडेंट गुरुदेव शर्मा को एसपी कुल्लू लगा दिया है। 1 आईआरबीएन बनगढ़ की कमांडेंट आकृति को 5 आईआरबीएन बस्सी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। पुनीत रघु को मुख्यमंत्री सुरक्षा का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लगाया गया है। उधर, सूत्रों का कहना है कि डीआईजी शुक्रवार को सरकार को जांच रिपोर्ट सौंप सकते हैं।
... और पढ़ें

हिमाचल : विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर बने हिक्कम डाकघर से पीएम को भेजा पत्र, महंगाई पर लगाम की मांग

लगातार छलांग मारती महंगाई पर केंद्र सरकार का ध्यान खींचने के लिए महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव नीतू वर्मा ने अनूठा तरीका अपनाया है। उन्होंने विश्व में सबसे ऊंचाई पर बने डाकघर हिक्किम से प्रधानमंत्री को पत्र भेजा है। पत्र में महंगाई से आम लोगों की परेशानियों का हवाला देते हुए रोक लगाने की मांग की गई। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव नीतू वर्मा इन दिनों जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के दौरे पर हैं।

गुरुवार को वह हिक्किम स्थित विश्व के सबसे ऊंचे डाकघर पहुंची। उन्होंने देश में पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और खाद्य वस्तुओं की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए हिक्किम से प्रधानमंत्री को पत्र भेजा।  उन्होंने कहा कि देश में महंगाई से लोग परेशान हैं। कोरोना महामारी के दौर में लोगों पर महंगाई की मार से हर कोई त्रस्त है। केंद्र सरकार महंगाई पर अंकुश लगाने में विफल रही है। ऐसे में लोगों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से महंगाई कम कर अच्छे दिन लाने का वायदा किया था।

लेकिन, भाजपा की सरकार बनते ही सारे वायदे ठंडे बस्ते में हैं। उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस ने विश्व में सबसे ऊंचाई पर बने हिक्किम डाकघर के माध्यम से पत्र के जरिये प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार तक देश के लोगों खासकर महिलाओं की आवाज पहुंचाने का प्रयास किया है। पत्र में केंद्र सरकार से महंगाई पर जल्द रोक लगाकर जनता को राहत प्रदान करने की मांग की गई है। इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष जनैब चंदेल, प्रदेश महासचिव शशि ठाकुर, ब्लॉक महिला कांग्रेस स्पीति अध्यक्ष छेरिंग टशी आदि भी उनके साथ उपस्थित रहीं।
... और पढ़ें

कैसे होता है विकास, गडकरी ने जयराम सरकार को दिखाया आईना

धरातल पर कैसे विकास के काम होते हैं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जयराम सरकार को मनाली में आईना दिखाया। उन्होंने ढुलमुल अफसरशाही की खिंचाई करते हुए कहा कि पत्नी से ज्यादा फाइलों से प्यार कर उसे दबाने वाले उन्हें पसंद नहीं हैं। कहा कि  सड़कों के किनारे मकान और दुकानें बन रही हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश कैसे स्विट्जरलैंड बनेगा। किसी को उजाड़कर सड़कें बनाने से पहले पुनर्वास का इंतजाम करने की भी उन्होंने सरकार को नसीहत दी। इसके लिए नए स्मार्ट शहर विकसित करने का सुझाव दिया। कहा कि फॉरेस्ट क्लीयरेंस, पर्यावरण मंजूरी और राइट ऑफ वे सरकार क्लीयर करे, इस बारे में वह खुद धक्के खाने के लिए तैयार नहीं हैं। 

भुंतर मैदान में पुलिस अधिकारियों की भिड़ंत के बाद प्रदेश में गरमाए माहौल के बीच वीरवार को नितिन गडकरी ने मंच से मीठे-मीठे में ही राज्य की मौजूदा व्यवस्था की पोल खोली। संकेत-संकेत मेें सरकार को चुस्त-दुरुस्त होने की नसीहत दे डाली। गडकरी ने जयराम सरकार से दो टूक कहा कि किसी को बरबाद करके रोड बनाने के बजाय उनके पुनर्वास के बारे में सोचा जाना चाहिए। रोजगार के बारे में सोचा जाना चाहिए। शहरी विकास विभाग को भी प्लानिंग करने को कहा। उनसे भूमि अधिग्रहण के बारे में भी बहुत लोग मिले हैं। हालांकि, इन तमाम नसीहतों के बीच गडकरी ने सीएम जयराम ठाकुर की पीठ भी थपथपाई। 


गडकरी के बाली का नाम लेने से सियासी हलचल शुरू 
हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत करने के मामले में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कांग्रेस के पूर्व परिवहन मंत्री जीएस बाली का नाम लिया तो इससे हिमाचल में सियासी हलचल पैदा हो गई है। मंच से गडकरी बोले कि उनके पास पूर्व परिवहन मंत्री जीएस बाली इलेक्ट्रिक बसोें की बात करने आते थे। मुख्यमंत्री के सामने मंच पर गडकरी ने बाली का जिक्र किया। वीरभद्र से अलग गुट में चल रहे बाली का नाम लेने से कांग्रेस नेताओं के कान भी खड़े हो गए हैं। 

हिमाचल में जब बाली इलेक्ट्रिक बसें लाए तो उसका विरोध भी हुआ। बावजूद बाली ने अपना विजन नहीं बदला है। इसके बाद शहर में लोगों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक वैन पहुंचाई। पिछले दिनों बाली होर्डिगिं विवाद पर चर्चा में रह चुके हैं। उन्होंने प्रदेश भर में कांग्रेस के पोस्टर लगाए, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का फोटो नहीं था तो वह वीरभद्र सिंह के समर्थकों के निशाने पर रहे।

जयराम पहले ही बदल चुके हैं परिवहन मंत्री
 जयराम सरकार मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड लेने के बाद परिवहन मंत्री को बदल चुके है। पहले यह महकमा गोबिंद सिंह ठाकुर के पास था, अब इसे बिक्रम सिंह को दिया है। हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह ने प्रदेश के तमाम मंत्रियों समेत मौजूदा परिवहन मंत्री से भी रिपोर्ट कार्ड लिया है।
... और पढ़ें

हिमाचल : फीस में मनमानी करने वाले निजी स्कूलों पर हो दस लाख जुर्माना, दस साल कैद, और भी सुझाव

सीएम जयराम व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।
निजी स्कूलों की फीस नियंत्रित करने के लिए बनाए गए विधेयक में मनमानी करने वाले निजी स्कूलों पर दस लाख रुपये जुर्माना और दस साल की कैद का प्रावधान करने की मांग की गई है। जिलों से उच्च शिक्षा निदेशालय पहुंचे सुझावों में आम जनता ने हर वर्ष फीस में छह फीसदी की वृद्धि के प्रावधान का विरोध किया है। निजी स्कूलों की ओर से चयनित दुकानों से ही किताबों व वर्दी खरीद की व्यवस्था पर भी रोक लगाने की मांग की गई है। तीस जून तक फीस नियंत्रित करने को बनाए विधेयक को लेकर अपने सुझाव और आपत्तियां उच्च शिक्षा निदेशालय को भेजे जा सकते हैं।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि रोजाना जिलों से सुझाव मिल रहे हैं। तीस जून के बाद सुझावों और आपत्तियों के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। अभी तक मिले सुझावों में लोगों ने मनमानी करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ विधेयक में कड़े प्रावधान करने की मांग की है। बता दें कि सरकार के निर्देशानुसार उच्च शिक्षा निदेशालय ने आम जनता से विधेयक को लेकर अपने सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने को कहा है। इच्छुक लोग उच्च शिक्षा निदेशालय या जिला उपनिदेशक कार्यालयों में लिखित में या निदेशालय की वेबसाइट पर ऑॅनलाइन सुझाव दे सकेंगे।

निजी स्कूलों की फीस नियंत्रित करने को लेकर बीते एक वर्ष से प्रदेश भर से मांग उठ रही है। शिक्षा विभाग की ओर से बनाए गए विधेयक में मनमानी करने वाले निजी स्कूलों पर दो से पांच लाख रुपये का जुर्माना करने का प्रावधान किया गया है। इसमें आम जनता ने बढ़ोतरी कर जुर्माना राशि को दस लाख रुपये की वकालत की है। सजा का प्रावधान भी दस साल करने के सुझाव दिए गए हैं। सरकार की ओर से तय की गई फीस में हर वर्ष छह फीसदी वृद्धि का भी जनता ने विरोध करते हुए इसे दो से तीन फीसदी करने को कहा है।
... और पढ़ें

चंबा के सनी को मिलेगा इंडियन आइकॉन अवार्ड

छोटी उम्र में बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने वाले चुराह के सनी सूर्यवंशी को वर्ष 2021 के इंडियन आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 25 जनवरी 2001 को जन्में सनी सूर्यवंशी जिला चंबा के चुराह तहसील की चरड़ा पंचायत से संबंध रखते हैं और वर्तमान समय में महाविद्यालय चंबा से बीए अंतिम वर्ष के छात्र हैं। 

यह अवार्ड हर वर्ष देश के 151 व्यक्तियों को दिया जाता है। सम्मान समारोह राजधानी दिल्ली में 11 जुलाई 2021 को होगा। इसमें बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन होंगे। इसके साथ देश के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहेंगे।

सनी सूर्यवंशी ने अपने कॉलेज के दूसरे वर्ष में अपने कुछ सहपाठियों के साथ मिलकर एक संस्था बनाई और गरीब बच्चों को पढ़ाने का काम शुरू किया। इसके अलावा संस्था वातावरण को साफ सुथरा बनाए रखने में भी अपना योगदान दे रही है। अभी तक संस्था 600 से अधिक पौधे लगा चुकी है।
... और पढ़ें

हिमाचल: बाहरी राज्यों के 350 रूटों पर दौड़ेंगी एचआरटीसी की बसें

एक जुलाई से बाहरी राज्यों के लिए परिवहन सेवाएं शुरू हो रही हैं। परिवहन विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। साढ़े 300 रूटों पर बसें चलाने की तैयारी है। जैसे-जैसे सवारियों की संख्या बढ़ेगी, रूट बहाल होते रहेंगे। हिमाचल प्रदेश से बाहरी राज्यों के लिए 708 रूट हैं। इनमें 200 रूटों पर वोल्वो बसें चलती हैं। परिवहन निगम के पास करीब 60 वोल्वो बसें हैं। ये बसें चंडीगढ़, हरिद्वार, अमृतसर, कटरा, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के लिए चलती हैं। परिवहन निगम से मिली जानकारी के मुताबिक पालमपुर, बैजनाथ, मनाली, धर्मशाला, ऊना और शिमला से चंडीगढ़ के लिए वोल्वो बसें चलाई जानी हैं।

शिमला, सरकाघाट, हमीरपुर, धर्मशाला, बैजनाथ, बीड़, मनाली, डलहौजी, पठानकोट और नालागढ़ से दिल्ली के लिए बसें चलेंगी। साथ ही मनाली, शिमला और धर्मशाला से हरिद्वार के लिए बसें चलाने की योजना है। साधारण बसें भी विभिन्न डिपो से चलाई जाएंगी। सभी बसें 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी पर चलेंगी। सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को बसों में चढ़ने नहीं दिया जाएगा। बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए वोल्वो बसें फायदेमंद होंगी। परिवहन निगम कार्यालय में प्रतिदिन वोल्वो बसें शुरू करने को लेकर जानकारी मांगी जा रही है। 
... और पढ़ें

पीजीआई में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सेवाएं देंगी डॉ. निधि

शिमला की रहने वाली डॉ. निधि चौहान जो नार्थ इंडिया की पहली एमडी शिशु मनोचिकित्सक हैं, उनका चयन पीजीआई में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर हुआ है। यह पीजीआई में साइकेट्रिक विभाग में अपनी सेवाएं देंगी। इस सफलता से इन्होंने जिला शिमला के साथ साथ प्रदेश का नाम भी रोशन किया है। डॉ. निधि ने एमबीबीएस की डिग्री इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला से की है। 

इसके अलावा एमडी और डीएम पीजीआई से की है। मौजूदा समय में यह मेडिकल कालेज चंडीगढ़ सेक्टर 32 में कार्यरत हैं। कोटगढ़ के कंडा गांव के रहने वाले इनके पति डॉ. राजीव चौहान पीजीआई में बतौर कंसलटेंट कई सालों से तैनात हैं। हिमाचल से पीजीआई जाने वाले मरीजों की सेवा के लिए यह दंपती रात दिन खड़ा रहता है। 

जिनका पीजीआई में कोई नहीं ऐसे मरीजों की यह डॉक्टर दंपती हर संभव मदद करता है। मौजूदा समय में प्रदेश सरकार के कई मंत्री तक डॉ. राजीव चौहान की पीजीआई में आम मरीजों की सेवाओं को लेकर प्रंशस्ति पत्र जारी कर चुके हैं। डॉ. राजीव आईजीएमसी शिमला में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं और यहां रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। डॉ. निधि ने कहा कि सफलता का श्रेय परिवार को देती हैं। 
... और पढ़ें

नाचन, सराज में लहलहाएगी हींग-केसर की खेती, कृषि विभाग ने की तैयारी

नाचन और सराज के किसानों के खेतों में नकदी फसलों के साथ अब हींग और केसर की खेती भी होगी। आईएचबीटी पालमपुर के सौजन्य से किसानों की आर्थिकी मजबूत करने के लिए कृषि विभाग किसानों को हींग और केसर की खेती करने के लिए प्रेरित करेगा। वर्ष 2019-2020 में क्षेत्र में हींग और केसर का ट्रायल सफल होने के बाद अब पायलट प्रोजेक्ट के रूप में क्षेत्र में हींग और केसर की खेती करने की कृषि विभाग ने तैयारी कर ली है। कृषि विषय वाद विशेषज्ञ धर्म चंद चौहान ने बताया कि 60 किसान केसर और 35 किसानों से विभाग आईएचबीटी के माध्यम से हींग केसर की खेती करवाई जाएगी।

यहां होगी केसर की खेती
नाचन और सराज में अब चैलचौक, मोवीसेरी, खनियारी, ओहन, बडींन, तांदी, कुंसोट जेल करनाला, गेर, भलोठी, बाग, रहिधार, ओहन, तांदी,कटयान्दी, शरण, धलवास, कुराहनी, खनियारी, बह मझोठी, चकदयाला, करसला, डूंगाधार, शमनोश, बानीसेरी, शांगरी, स्यांज , मुराटन, पनगलियुर, ग्वाड़, काफलु, तरौर, सेगली काढ़ि, बाग, बालहड़ी बुरहटा, मझोठि, सुनाथर, टीली काढ़ि शीलह और शकरैंणी में आईएचबीटी से हींग और केसर का सीड आएगा और इन स्थानों पर खेती होगी।

क्षेत्र में हींग और केसर का सफल ट्रायल होने के बाद अब पूरे ब्लॉक में किसानों से इसकी खेती की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के ठंडे और गर्म क्षेत्र खेती के लिए चिन्हित किए जा चुके है और नाचन सिराज के करीब 100 किसानों को चिन्हित कर इनसे हींग केसर की खेती की जाएगी। - डॉ. रमेश कुमार, वैज्ञानिक आईएचबीटी।  
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us