विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्नाव

रविवार, 22 सितंबर 2019

हेलमेट न लगाने से दो दोस्तों की हादसे में मौत

उन्नाव/हरदोई। हेलमेट न लगाने से बाइक सवार दो दोस्तों की बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र स्थित बिल्हौर मार्ग पर ट्रक की टक्कर से मौत हो गई। एक की कानपुर में ससुराल थी और यहीं से हरदोई लौटते वक्त दोनों हादसे का शिकार हुए।
हरदोई के सांडी कस्बा निवासी अमरदीप उर्फ बड़े गुप्ता (40) पुत्र राधाकृष्ण की कानपुर के किदवई नगर में ससुराल है। बुधवार की सुबह बड़े गुप्ता बाइक से अपने दोस्त तड़ोरा गांव निवासी राहुल यादव (30) पुत्र बदंग यादव के साथ कानपुर ससुराल आया था। रात साढ़े 11 बजे दोनों बाइक से हरदोई लौट रहे थे। बांगरमऊ क्षेत्र में बिल्हौर मार्ग पर पंचूपुरवा गांव के पास तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। ट्रक की टक्कर से राहुल की मौके पर मौत हो गई, जबकि बड़े गुप्ता गंभीर रूप से घायल हो गए।
हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस बड़े गुप्ता को बांगरमऊ सीएचसी ले गई, जहां से हालत गंभीर होने पर लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। यहां रात में इलाज के दौरान बड़े की भी मौत हो गई। राहुल की शादी डेढ़ साल पहले हुई थी और वह गांव में हलवाई का काम करता था। वहीं अमरदीप की सांडी कस्बे में मिठाई की दुकान है। हादसे की सूचना के बाद दोनों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।
... और पढ़ें

उन्नाव में नई कालोनी बसाने को आवास विकास परिषद ने बढ़ाया कदम

उन्नाव। नई कालोनी बसाने के लिए आवास विकास परिषद ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले परिषद ने किसानों से आपत्तियां मांगी है। परिषद आगामी 21 व 22 सितंबर को कालोनी निर्माण के लिए प्रस्तावित सिंगरोसी गांव में कैंप लगाने जा रहा है।
उन्नाव-शुक्लागंज मार्ग पर मगरवारा के निकट सिंगरोसी में आवास विकास नई कालोनी का निर्माण करने जा रहा है। लगभग 600 एकड़ जमीन पर उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद लखनऊ डिवीजन कार्यालय आवासीय योजना विकसित करेगा। इसमें आवासीय कालोनी के अलावा बाजार व कांप्लेक्स भी बनेंगे। यहां बिजली, पानी, सड़क, सीवरेज, जल निकासी सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं से लैस सेक्टर में आवासीय कालोनी और व्यावसायिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे।
कालोनी निर्माण की प्रक्रिया में भूमि अधिग्रहण की अड़चन को दूर करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। कालोनी निर्माण के लिए किसानों की सहमति लेने को आवास विकास परिषद प्राथमिक विद्यालय जवाहरखेड़ा सिंगरोसी में दो दिवसीय कैंप का आयोजन करने जा रहा है। 21 व 22 सितंबर को कैंप सुबह 11 से शाम 4 बजे तक लगेगा। इसमें किसानों की सहमति/आपत्तियां प्राप्त करने के लिए अवर अभियंता सूबेदार नाविक व दिलीप कुमार मौर्य को अधिकृत किया गया है। एक्सईएन डीके गुप्ता ने सिंगरोसी के किसानों से अपील की है कि वह इन तिथियों में कैंप में पहुंचकर अपनी आपत्तियां व सहमति प्राप्त करा दें। जिससे आगे की कार्रवाई की जा सके।
... और पढ़ें

छह दिन से लापता वृद्धा का कुएं में मिला शव

पाटन। बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम पाल्हेपुर गांव के बाहर कुएं में छह दिन से लापता 70 वर्षीय महिला का शव मिलने से सनसनी फैल गई। बेटे ने पहचान कर वृद्धा को मानसिक बीमार बताया। महिला के हाथ बंधे मिले। पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की बात कही है।
पल्हेपुर निवासी रविशंकर की पत्नी चंद्रवती 13 सितंबर को घर से रहस्यम हालात में लापता हो गई थी। खोजबीन के दौरान उसका कोई पता न चलने पर बेटे नरेंद्र ने गुमशुदगी दर्ज कराई थी। गुरुवार को गांव के बाहर खेत के पास कुएं में चंद्रवती का शव मिला।
बेटे नरेंद्र ने पुलिस को बताया कि 13 सितंबर की रात घर में चोरी हुई थी। उसके बाद से मां लापता थी। वहीं गांव में चर्चा है कि चंद्रकली घर से जेवर लेकर निकली थी, जो उसके पास नहीं हैं। एसओ अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि वृद्धा के जेवर लेकर निकलने जैसी बात परिजनों ने नहीं बताई है। तफ्तीश और पोस्टमार्टम के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, यूपी के कई शहरों में आज से 27 सितम्बर तक होगी झमाझम बारिश

झमाझम बारिश झमाझम बारिश

माखी में संक्रामक रोगों का हमला, 30 बीमार

उन्नाव। बारिश के मौसम के साथ ही संक्रामक रोगों का हमला तेज हो गया है। माखी गांव में संक्रामक रोग की चपेट में आकर 30 से अधिक लोग बीमार हो गए। सूचना पर शनिवार को मियागंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से टीम गांव पहुंची। गांव में बुखार से पीड़ित लोगों की स्लाइड बनाई गई। मरीजों को दवाएं देने के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया।
शनिवार सुबह मियागंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम माखी गांव पहुंची थी। यहां कैप लगाकर बुखार से पीड़ित लोगों की जांच की गई। जिन लोगों को ठंड लगने के साथ बुखार आ रहा था उनके खून की स्लाइड बनाई गई। बुखार से पीड़ित बच्चों व बड़ों को दवाएं दी गईं। मेडिकल टीम ने गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। साथ ही लोगों को बुखार से बचाव व इलाज की जानकारी दी। चिकित्सकों ने बताया कि अधिकतर लोग वायरल बुखार से पीड़ित मिले हैं। मलेरिया की आशंका पर 15 लोगों की स्लाइड भी बनाई गई हैं। हालात पूरी तरह से काबू में हैं। संक्रामक रोग विभाग के नोडल अधिकारी आरएस मिश्रा ने बताया कि जरूरत पड़ने पर दोबारा गांव में मेडिकल टीम भेजी जाएगी।
... और पढ़ें

कच्ची दीवार गिरने से वृद्ध की मौत, नातिन घायल

असोहा। थाना क्षेत्र के सधारीखेड़ा मजरे समाधा में घर की कच्ची दीवार गिरने से उसके नीचे लेटे वृद्ध की मलबे में दबने से मौत हो गई। जबकि पास में ही बैठी नातिन गंभीर रूप से घायल हो गई।
शनिवार शाम थानाक्षेत्र के सधारीखेड़ा मजरे समाधा निवासी मलखे (65) व उसकी नातिन आरती (20) पुत्री अयोध्या घर में बैठे थे। तभी अचानक घर की कच्ची दीवार गिर गई जिसमें दोनों दब गए। चीख पुकार सुन घर के अन्य परिजनों सहित आसपास के लोग पहुंचे और आनन-फ ानन में मलबा हटाकर दोनों को बाहर निकाला।
एंबुलेंस से दोनों को सीएचसी असोहा ले गए जहां डाक्टरों ने दोनों की हालत गंभीर देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में चिकित्सक ने मलखे को मृत घोषित कर दिया जबकि आरती का इलाज जारी है। उसकी भी हालत गंभीर बनी हुई है। अचानक हुए इस हादसे से घर के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। थानाध्यक्ष संतोष सिंह ने बताया कि अभी तक उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है।
... और पढ़ें

दंपति पर गिरी बिजली, पति की मौत

चकलवंशी (उन्नाव)। माखी थाना क्षेत्र के कोरारी कला में बारिश से बचने के लिए खेत के मचान पर बैठे दंपति पर बिजली गिर गई। पति की मौके पर मौत हो गई, पत्नी गंभीर रूप से झुलस गई। करीब डेढ़ घंटे बाद पहुंची एबुंलेस से महिला को सीएचसी ले जाया गया, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
क्षेत्र के कोरारी कला गांव निवासी प्रकाश लोधी (45) पुत्र मैकू शनिवार सुबह पत्नी लक्ष्मी (42) के साथ घर से 500 मीटर दूर बरकोता ड्रेन के पार खेत में उड़द की फसल तोड़ने गए थे। इसी दौरान तेज बारिश शुरू हो गई। वह खेत के मचान पर बैठ गए। इसी बीच बादलों की गड़गड़ाहट से उत्पन्न हुई बिजली मचान के पास गिर गई। चपेट में आकर प्रकाश की मौके पर मौत हो गई, जबकि पत्नी लक्ष्मी गंभीर रूप से झुलस गई। पास ही खेतों में काम कर रहे किसानों ने ग्राम प्रधान अश्विनी तिवारी को सूचना दी। प्रधान ने पुलिस और तहसील प्रशासन के साथ एंबुलेंस को सूचना दी।
--
बरकोता झील का पानी देख अधिकारियों को टूटी हिम्मत
बिजली की चपेट में आकर किसान की मौत और उसकी पत्नी के झुलसने की सूचना पर नायब तहसीलदार अंजुला, लेखपाल विकास अवस्थी व क्षेत्रीय दरोगा गांव पहुंचे। बरकोता ड्रेन के उफनाते पानी और कीचड़ को देख कोई भी अधिकारी या पुलिस कर्मी मौके पर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सका। सभी ने ग्रामीणों से शव सुरक्षित स्थान पर लाने को कहा। जिस पर ग्रामीणों में गुस्सा पनप गया।
--
ठेलिया और चारपाई से लाए गांव
गांव जाने वाले रास्ते पर बरकोता झील का पानी भरा होने से दोनों को ग्रामीण खेत से ठेलिया से लेकर आए। इस दौरान पुलिस व तहसील कर्मचारी ड्रेन के दूसरे छोर पर तमाशबीन बने रहे। ग्रामीणों ने चारपाई पर झुलसी महिला व ठेलिया में उसके पति के शव को रखकर पानी के बीच से निकालकर गांव लाए। सूचना के डेढ़ घंटे बाद पहुंची एंबुलेंस से महिला को सीएचसी ले जाया गया। जिला अस्पताल में महिला हालत गंभीर बनी हुई है।
--
ग्रामीणों ने नहीं उठने दिया शव
ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों के आने की मांग पर पुलिस को शव उठाने नहीं दिया। बरकोता ड्रेन के पानी के तेज बहाव के चलते कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। थाना प्रभारी राजेश सिंह ने दैवी आपदा राहत कोष से परिजनोें को मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया। जिसके बाद परिजन शांत हुए। पुलिस ने प्रकाश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं पिता की मौत और मां के झुलसने से दंपति की छह बेटियों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृत प्रकाश की वृद्ध मां रामरती दहाड़े मारकर बिलखती रही।
... और पढ़ें

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार दो की मौत, एक घायल

उन्नाव के कोरारी कला गांव के रास्ते में पानी भरा होने से झुलसी महिला को खेत से ठेलिया से लाते ग्रा?
उन्नाव। उन्नाव-पुरवा मार्ग पर अजगैन थाना क्षेत्र के प्लाई फैक्टरी के पास भूसी लदे ट्रक की टक्कर से बाइक सपेरे समेत दो की मौत हो गई जबकि बाइक चला रहा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। बाइक सवार हेलमेट नहीं लगाए थे।
पुरवा कोतवाली क्षेत्र के बिछिया गांव निवासी छोटू ( 27) पुत्र हेरई के घर शनिवार देर शाम सांप दिखा था। छोटू अपने पड़ोस में रहने वाले दोस्त प्रताप (28) के साथ बाइक से दही चौकी में रहने वाले सपेरे को लेकर घर पहुंचे। काफी तलाश के बाद जब सांप नहीं मिला तो छोटू अपने साथी प्रताप के साथ सपेरे को छोड़ने बाइक से दही चौकी जा रहा था। रात करीब 11 बजे उन्नाव-पुरवा मार्ग पर अजगैन थाना क्षेत्र के वुडलाइन फैक्टरी के पास उन्नाव की तरफ जा रहे भूसी लदे ट्रक ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक में पीछे बैठे छोटू व सपेरे की मौत हो गई। जबकि बाइक चला रहा प्रताप गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे की सूचना पर अजगैन कोतवाली प्रभारी अजय राज वर्मा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और एंबुलेंस की मदद से घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टर ने जांच के दौरान छोटू और सपेरों को मृत घोषित कर दिया। प्रताप का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके दोनों पैर फैक्चर होने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

उन्नाव: मां के साथ नाना के यहां आई बच्ची की लाश मिलने से मचा हड़कंप, सिर पर गंभीर चोट का निशान

रेलवे हेल्पर ने केबीसी में जीते 1.60 लाख, जीएमसी सिक लाइन में तैनात हैं उन्नाव के आकाश 

उन्नाव में एईएस से नौ माह की बच्ची की मौत

उन्नाव। एईएस(एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) से पीड़ित नौ माह की बच्ची की मौत हो गई। बच्ची का 15 दिन से लखनऊ के मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। हालत में सुधार न होने पर डॉक्टरों ने जवाब दे दिया था। जिस पर परिजन बच्ची को घर ले आए थे। जहां उसकी मौत हो गई। बच्ची की मौत पर शुक्रवार को संक्रामक रोग विभाग की टीम ने घर पहुंच डेथ आडिट किया। जिले में अब तक एईएस से 10 लोगों की मौत हो चुकी है।
बीघापुर के पकराबुजुर्ग निवासी मो गुरफान की नौ माह की बेटी अलशिफा को एक माह पूर्व तेज बुखार आया था। हाथ पैर काम न करने व झटके आने की शिकायत पर उसे लखनऊ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। जहां उसकी हालत और बिगड़ गई थी। परिजन अलशिफा को लखनऊ से घर ले आए थे। 12 सितंबर की सुबह बच्ची की मौत हो गई थी। शुक्रवार सुबह लखनऊ मेडिकल कॉलेज से बच्ची की मौत की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई। जिसके बाद संक्रामक रोग विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. आरएस मिश्रा, रवी यादव को पकराबुजुर्ग भेजा गया। जहां उन्होंने बच्ची के इलाज से संबंधित जानकारी ली। डॉ. आरएस मिश्रा ने बताया कि बच्ची की मौत घर पर हुई है। वह पैरालिसिस का भी शिकार थी।
... और पढ़ें

उन्नाव में रोज बनाए जाएंगे 3200 गोल्डन कार्ड

उन्नाव। आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत जिले में गोल्डन कार्ड बनाने में तेजी आएगी। शासन स्तर से सख्ती के बाद अब गोल्डन कार्ड बनाने व उनके वितरण में एसडीएम की भी जिम्मेदारी तय कर दी गई है। एसडीएम, ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी के साथ मिल गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए शिविर का आयोजन कराएंगे। जिले में रोज 3200 नए गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
केंद्र की मोदी सरकार ने 25 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना का शुभांरभ किया था। वर्ष 2011 में हुई आर्थिक सामाजिक जनगणना के आधार पर जिले के 2 लाख 54 हजार परिवारों को इसमें शामिल किया गया। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार का पांच लाख रुपये तक कैशलेश उपचार होना है। उपचार से पहले मरीज के पास गोल्डन कार्ड होना आवश्यक है। जिसके तहत योजना में चयनित परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी करने की शुरुआत सितंबर 2018 में की गई थी।
सरकारी व निजी अस्पतालों में बनाए गए काउंटर से पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी किए जा रहे थे। हालांकि एक साल में सिर्फ 62 हजार परिवारों को ही गोल्डन कार्ड दिया जा सका। गोल्डन कार्ड बनाने व वितरण की रणनीति में बदलाव किया गया है। आयुष्मान योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. जेआर सिंह ने बताया कि एसडीएम/बीडीओ ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी, चिकित्सा प्रभारी के साथ बैठक कर शिविर की रणनीति बनाएंगे। प्रत्येक ब्लॉक में रोज कम से कम दो सौ गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर की मदद ली जाएगी। बताया कि 20 अक्तूबर से पहले प्रत्येक लाभार्थी के हाथ में गोल्डन कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree