विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कमलेश तिवारी हत्याकांड: लखनऊ जाने के लिए हत्यारों ने कानपुर सेंट्रल से बदली थी ट्रेन

लखनऊ के चर्चित कमलेश तिवारी हत्याकांड के तार अब कानपुर से भी जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं। लखनऊ एसटीएफ ने पहले कानपुर देहात से शनिवार रात को एक युवक काे उठाया फिर जानकारी लगी कि हत्यारे उद्योग नगरी एक्सप्रेस से कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उतरे थे।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्नाव

रविवार, 20 अक्टूबर 2019

रेलवे लाइन किनारे बेहोश मिला किशोर, मौत

नवाबगंज। जैतीपुर गांव निवासी किशोर गांव के बाहर रेलवे ट्रैक किनारे बेहोश मिला। सांप के डसने की आशंका पर परिजन उसे जिला अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने उसे कानपुर हैलट रेफर कर दिया। परिजन इधर उधर झाड़-फूंक कराते रहे, इसी दौरान उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किशोर की जहरीला पदार्थ पीने से मौत होने की बात सामने आई है। विसरा सुरक्षित किया गया है। पुलिस जांच कर रही है।
सोहरामऊ थाना थाना क्षेत्र के गांव जैतीपुर निवासी श्यामलाल का 16 वर्षीय पुत्र अमन मजदूरी करता था। गुरुवार सुबह वह गांव के एक निर्माणाधीन धार्मिक स्थल में मजदूरी करने गया था। शाम करीब छह बजे घर लौटा और कुछ देर रुकने के बाद बिना बताए घर से चला गया। करीब एक घंटे बाद लोगों ने गांव के बाहर लखनऊ-कानपुर रेलवे ट्रैक के किनारे एक नलकूप के पास उसे बेहोश पड़ा देखा।
ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे परिजनों ने अमन को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। रेफर करने पर परिजन उसे हैलट न ले जाकर झाड़फूंक के लिए सोहनखेड़ा गांव ले गए। झाड़फूंक के दौरान उसकी उसकी मौत हो गई। परिजन शव को घर ले आए और पुलिस को सांप के डसने अमन की मौत की तहरीर दी। तफ्तीश के दौरान ग्रामीणों में कई तरह की आशंकाओं और चर्चा होने पर पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेज दिया। बड़े भाई विशाल ने बताया कि अमन तीन भाइयों में दूसरे नंबर का था। बेटे की मौत से मां सीमा का बुराहाल है। सोहरामऊ एसओ उरेश सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट और तफ्तीश के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

घर में फंदे से लटका मिला छात्रा का शव

चकलवंशी। इंटर की छात्रा का शव घर के कमरे में फंदे से लटका मिला। पिता ने पेट दर्द की बीमारी से ऊबकर बेटी के जान देने की तहरीर पुलिस को दी है। पुलिस घटना की जांच कर रही है।
माखी थाना क्षेत्र के बुलंदपुर बेधनू गांव निवासी सुखबीर सिंह की 18 वर्षीय बेटी सोनाली कक्षा 12 की छात्रा थी। गुरुवार रात वह खाना खाने के बाद कमरे में सोने चली गई। सुबह देर तक बाहर न निकलने पर मां मंजू उसे उठाने पहुंची तो दुपट्टे से छत के कुंडे से शव लटका पाया। मृतका के पिता ने पुलिस को बताया कि उसकी दो बेटियों में सोनाली बड़ी थी। वह पिछले तीन वर्ष से पेट दर्द से पीड़ित थी। कई जगह इलाज कराने के बाद भी लाभ नहीं मिला। पिता ने बीमारी से ऊबकर उसके आत्महत्या करने की बात कही। एसओ राजबहादुर ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

वाहन चोर गिरोह के सरगना समेत पांच गिरफ्तार, 8 कारें बरामद

उन्नाव। रिपेयरिंग की आड़ में चोरी के वाहनों को गैराज में काटने वाले गिरोह के सरगना समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पूछताछ में गैराज मालिक समेत चार अन्य के नाम भी सामने आए हैं। पुलिस ने कानपुर से चोरी की गईं आठ कारें बरामद की हैं। मामले में खुद को एक न्यूज चैनल का रिपोर्टर बताने वाले युवक का भी नाम सामने आया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र ने शुक्रवार सुबह मुखबिर की सूचना पर ललऊखेड़ा की ओर से चौपहिया वाहनों को चोरी करने वाले गिरोह के चोरी की एक कार से गदनखेड़ा की ओर आने की सूचना मिली। पुलिस ने ललऊखेड़ा नहर पुल पर नाकाबंदी की। कार को रोककर पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें कानपुर नगर के काकादेव थाना क्षेत्र के नवीनगर निवासी जितेंद्र, बिधनू थाना क्षेत्र के स्वर्ण जयंती विहार डूडा कालोनी निवासी राजू कुशवाहा, औरैया के दिबियापुर थाना क्षेत्र के जमुहा गांव निवासी कपिल कुमार, सदर कोतवाली उन्नाव के मोहल्ला चौधराना निवासी मकबूल व हरदोई के बिलग्राम कस्बा निवासी राजू शामिल हैं।
एएसपी विनोद कुमार पांडेय ने बताया कि काकादेव कानपुर निवासी जितेंद्र वाहन चोर गिरोह का सरगना है। चोरी के वाहनों को लखनऊ-कानपुर हाईवे स्थित हुसैन नगर स्थित प्लाट में खड़ा करते थे। प्लाट सदर कोतवाली के अनवार नगर निवासी गुड्डू के बहनोई का है। बहनोई की मौत होने के बाद गुड्डू यहां अवैध कारोबार करने लगा। चोरी के वाहनों से यहां कीमती पार्ट्स खोल लिए जाते थे। इसके बाद शहर के मोहल्ला बाबूगंज स्थित सूरज त्रिवेदी के गैराज में वाहनों को काटा जाता था। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस ने सूरज, गुड्डू, मोहल्ला अनवार नगर निवासी एजाज हुसैन और सिंगरोसी गांव निवासी रामशंकर नाम के युवक के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज की है। आरोपियों के अनुसार रामशंकर खुद को एक न्यूज चैनल का पत्रकार बताता है। निशानदेही पर पुलिस ने हाईवे स्थित गुड्डू के प्लाट में खड़ी आठ कारें व सूरज त्रिवेदी के गैराज से कटे वाहनों के पार्ट्स बरामद किए हैं। एएसपी विनोद कुमार पांडेय ने पुलिस टीम को 10 हजार का पुरस्कार देने की घोषणा की है।
पिता की मौत के बाद से करने लगा वाहनों की चोरी
गिरोह के सरगना जितेंद्र ने बताया कि उसके पिता की डेढ़ साल पहले मौत हो गई थी। परिवार का इकलौता होने से उस पर ही जिम्मेदारी आ गई। पहले वह इधर-उधर नौकरी करता रहा, बाद में उसने वाहनों की चोरी का काम शुरू कर दिया।
... और पढ़ें

फैक्टरी के लापता चौकीदार का मिला शव

उन्नाव। कत्था फैक्टरी के चौकीदार का शव शुक्रवार सुबह घर से सात किमी दूर बहनोई के गांव में मिला। शव के पास जहर की दो शीशी मिलीं हैं। पत्नी के अनुसार तीन दिन पहले वेतन लेने की बात कह घर से निकले थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर से मौत होने की आशंका पर विसरा सुरक्षित किया गया है।
मूल रूप से गंगाघाट थाना क्षेत्र के सुखलालखेड़ा गांव निवासी राममनोहर (45) पुत्र ओमप्रकाश पिछले छह माह से शहर के मोहल्ला खजुरियाबाग में पत्नी रामरानी के साथ रह रहा था। वह अकरमपुर स्थित बंद कत्था फैक्टरी में चौकीदारी करता था। बुधवार को राममनोहर वेतन लेने के लिए घर से निकला। देर शाम तक घर न लौटने पर पत्नी रामरानी ने उसकी तलाश की। कोई पता न चलने पर कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की।
शनिवार सुबह लगभग 8 बजे राममनोहर का शव उसके बहनोई बलवान के गांव सदर कोतवाली क्षेत्र के शेरअलीखेड़ा गांव में उसके अरहर के खेत के किनारे पड़ा मिला। शौच क्रिया को गए बहनोई बलवान के भतीजे रमेश ने शव पड़ा देखा तो परिजनों को जानकारी दी। बहनोई बलवान ने शव की पहचान अपने साले राममनोहर के रूप में कर पुलिस को सूचना दी। सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र ने बताया कि शव के पास से जहर (कीटनाशक) की एक खाली और एक भरी शीशी मिली हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी जहर से मौत के अंदेशे पर विसरा सुरक्षित किया गया है। शरीर में किसी तरह की चोट के निशान नहीं मिले हैं। लगभग 24 घंटे पहले मौत होने की पुष्टि हुई है। बताया कि तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
--
10 साल पहले की थी दूसरी शादी
राममनोहर की बहन राजेश्वरी ने बताया कि लगभग 10 साल पहले उसकी उसकी भाभी भाई राममनोहर को छोड़कर चली गई थी। जिसके बाद उसने दूसरी शादी रामरानी से की थी। शादी के बाद से ही दोनों शहर में अलग-अलग जगहों पर किराए का कमरा लेकर रह रहे थे। दोनों के कोई संतान नहीं है। बताया कि करीब तीन माह से उसका भाई राममनोहर उसके घर नहीं गया।
--
जहर खाने की वजह से हर कोई अंजान
पुलिस ने पत्नी रामरानी के साथ मृतक के बहनोई बलवान समेत परिवार के अन्य लोगों से अलग-अलग पूछताछ की। कोई भी राममनोहर के जहर खाने की वजह साफ नहीं कर सका। बहन राजेश्वरी ने बताया कि उसके पति बलवान को फंसाने के लिए किसी ने भाई की हत्या कर शव उसके खेत में फेंक दिया। उसके मुंह से खून निकल रहा था।
... और पढ़ें

सीएमएसडी स्टोर पर छापा, नहीं मिले स्टाक रजिस्टर

उन्नाव। शनिवार रात जिलाधिकारी के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट ने सीएमएसडी स्टोर पर छापा मारा। छापे के दौरान दो अहम स्टाक रजिस्टर स्टोर में मौजूद नहीं मिले। टीम ने स्टोर में मौजूद दवा के स्टाक का मिलान कराना शुरू कर दिया है। प्रारंभिक जांच में मिली अनियमितता की सूचना डीएम को दे दी गई।
शनिवार रात सात बजे सिटी मजिस्ट्रेट राकेश गुप्ता के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम पुराना अस्पताल स्थित सेंट्रल ड्रग स्टोर पहुंची थी। टीम ने सबसे पहले स्टाक रजिस्टर देखे। उन्हें दो रजिस्टर नहीं मिले। बड़ी मात्रा में ऐसी दवाएं थी जिनका वितरण तो कर दिया गया था लेकिन रजिस्टर में दर्ज नहीं मिली। कुछ दवाएं ऐसी भी थी जिनके बिल वाउचर तक नहीं मिले। जांच टीम ने स्टाक रजिस्टर कब्जे में ले लिए हैं। चीफ फार्मासिस्ट सीएल गौतम से उन दवाओं का हिसाब मांगा गया है जो वह दिखा नहीं पाए। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि जांच की जा रही है। कुछ अनियमितताएं मिली हैं जिसकी रिपोर्ट डीएम को दे दी गई है।
भाजपा नेता की पैरवी पड़ी भारी
एक सप्ताह पूर्व ही एसीएमओ डा. तन्मय कक्कड़ से ड्रग स्टोर का चार्ज छीन लिया गया था। उनके स्थान पर एसीएमओ डा. आरके गौतम को सीएमओ डा. केपी सिंह ने चार्ज दिया था। इस बदलाव में अपने चहेते एसीएमओ को चार्ज दिलाने के लिए शनिवार को कानपुर के एक भाजपा नेता सीएमओ से पैरवी करने पहुंचे थे। सीएमओ ने मामले की सूचना डीएम को दे दी थी। इस पर डीएम ने तत्काल टीम गठित कर ड्रग स्टोर की जांच के आदेश दे दिए।
बड़ी मात्रा में मिलीं एक्सपायर्ड दवाएं
जांच टीम को बड़ी मात्रा में एक्सपायर्ड दवाएं भी मिली हैं। इन्हेें नॉन एक्सपायर्ड दवाओं के साथ ही रखा गया था। जो दवाएं एक्सपायरी डेट की मिली हैं उनमें आयुर्वेद, होम्योपैथिक दवाएं भी शामिल हैं। जो एक साल पहले ही एक्सपायर्ड हो गई थी। इन दवाओं का वितरण क्यों नहीं कराया गया इसका जवाब स्टोर प्रभारी से मांगा गया है।
... और पढ़ें

बजट के अभाव में लड़खड़ाई महिला हेल्पलाइन

उन्नाव। पीड़ित महिलाओं को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए शुरू की गई 181 महिला हेल्पलाइन सेवा की चाल बजट के अभाव में लड़खड़ा गई है। बजट न मिलने से वाहन दो माह से खड़ा है। ऐसे में इमरजेंसी कॉल पर सुगमकर्ता पीड़ित तक समय से नहीं पहुंच पा रहे। गंभीर मामलों में उन्हें यूपी 100 की मदद लेनी पड़ रही है।
प्रदेश सरकार के महिला कल्याण विभाग ने तीन वर्ष पूर्व महिलाओं की मदद के लिए निशुल्क 181 हेल्पलाइन सेवा शुरू की थी। इस सेवा के तहत महिलाओं को सुविधा दी गई थी कि वह हेल्पलाइन पर कॉल कर किसी भी समस्या पर 24 घंटे सहायता प्राप्त कर सकेंगी। महिलाओं की सहायता के लिए जिले में 181 हेल्पलाइन का सेंटर बनाने के साथ सुगमकर्ताओं की नियुक्ति की गई थी। सुगमकर्ता समय से पीड़ित महिलाओं तक पहुंच सके इसके लिए उन्हें वाहन भी उपलब्ध कराया गया था। लगभग ढाई साल तक तो सेवा निर्बाध रूप से चली हालांकि पिछले दो माह से सेवा लड़खड़ा गई है। दो माह से सुगमकर्ताओं को उपलब्ध कराए गए वाहन को चलाने के लिए बजट ही नहीं मिला। जिससे वाहन कार्यालय में ही खड़ा रहता है। इमरजेंसी काल पर पीड़ित महिला को मदद दिलाने के लिए सुगमकर्ता यूपी 100 की मदद ले रहे हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू यादव ने बताया कि जल्द ही शासन स्तर से बजट उपलब्ध करा दिया जाएगा।
मानदेय का भी टोटा
181 महिला हेल्पलाइन सेवा में जिले में तीन सुगमकर्ता व दो वाहन चालक तैनात हैं। इन्हें भी पिछले पांच माह से मानदेय नहीं दिया गया है। शुक्रवार को जिले की नोडल अधिकारी के निरीक्षण में सुगमकर्ताओं ने अपनी समस्या सामने रखी थीं। नोडल अधिकारी ने समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है।
... और पढ़ें

नोडल अधिकारी से महिलाओं व छात्राओं ने बताई समस्याएं

औरास। महिला सशक्तीकरण की हकीकत देखने औरास पहुंची नोडल अधिकारी से महिलाओं ने शौचालय और आवास न मिलने का दुखड़ा सुनाया। कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने शुद्ध भोजन न मिलने की बात कही।
जिले की नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव बीना कुमारी मीना शनिवार सुबह 11 बजे ब्लाक मुख्यालय पहुंची। यहां उन्होंने बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा लगाए गए पौष्टिक आहार के स्टाल को देखा और खाकर गुणवत्ता परखी। ब्लाक सभागार में बैठक की। प्रमुख सचिव ने शाहपुर तोंदा गांव की प्रधान माहेश्वरी से पूछा कि आप के यहां प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक पढ़ाते हैं कि नहीं जिस पर प्रधान ने बेबाक उत्तर देते हुए कहा कि शिक्षक विद्यालय में बैठे रहते हैं पढ़ाते नहीं हैं।
आवास व शौचालय की समीक्षा पर उपस्थित महिलाओं से प्रमुख सचिव ने पूछा कि इसमें से कितनी महिलाएं अभी भी खुले में शौच जाती है। जिस पर काफ ी महिलाओं ने हाथ उठाते हुए कहा कि शौचालय न मिलने के कारण खुले में शौच जाना मजबूरी है। इनायतपुर बर्रा गांव की स्वयं सहायता समूह की महिला रीता ने बताया कि हमको अभी तक न तो शौचालय मिला और न ही आवास। उन्होंने सभी की शिकायत नोट की और कार्रवाई का आश्वासन दिया।
... और पढ़ें

जानकारी के बाद भी कब्जा न रोकने पर लेखपाल निलंबित

औरास ब्लॉक परिसर में लगे स्टालों का निरीक्षण करतीं जिले की नोडल अधिकारी बीना कुमारी मीना।
पुरवा। तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत लोटना में ग्राम समाज की भूमि पर निर्माण कराने पर कब्जाधारक और प्रधान पर मौरावां थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। वहीं लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है।
शनिवार को थाना मौरावां में आयोजित समाधान दिवस की अध्यक्षता एसडीएम राजेश चौरसिया कर रहे थे। इसी बीच उनके फोन पर किसी ने लोटना गांव में ग्रामसमाज की जमीन पर अवैध निर्माण कराए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कानूनगो को जांच के लिए भेजा। जांच रिपोर्ट में पता चला कि गांव निवासी रामबहादुर पक्का निर्माण करा रहा है। एसडीएम ने उसे बुलवाया। समाधान दिवस में आए रामबहादुर ने बताया कि प्रधान अशरफुल ने उससे 65 हजार रुपये लिए और पक्का निर्माण कराने की अनुमति दे दी। एसडीएम ने जब इस मामले में लेखपाल रामनरेश से पूछा तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। इस पर उपजिलाधिकारी ने तुरंत लेखपाल से प्रधान और कब्जा करने वाले पर रिपोर्ट दर्ज कराने को कहा। शाम को लेखपाल की तहरीर पर एसओ अनिल कुमार सिंह ने प्रधान अशरफुल व निर्माण कराने वाले रामबहादुर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली। वहीं एसडीएम ने लेखपाल को निलंबित कर दिया। उन्होंने बताया कि जो भी राजस्वकर्मी इस तरह के मामलों में संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
लापरवाही पर सचिव निलंबित
फतेहपुर चौरासी विकासखंड में तैनात सचिव उदय प्रताप सिंह को आवंटित ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण न कराने, समय से बैठक न होने, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना पर निलंबित कर दिया गया। डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद यादव ने उसे निलंबित करते हुए ब्लाक कार्यालय से संबद्ध कर दिया है। वहीं मामले की जांच एडीओ पंचायत असोहा को सौंपी है।
... और पढ़ें

उन्नाव में यूपी बोर्ड परीक्षा में 69658 परीक्षार्थी शामिल होंगे

उन्नाव। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेंगी। डीआईओएस ने जिले के सभी राजकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन माध्यमिक स्कूलों को पत्र जारी कर समय पर तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में 69658 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 11:15 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5:15 बजे तक चलेगी। छात्र को आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा संजय अग्रवाल की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा के दौरान केेंद्रों पर नकल मिली या छात्र आपस में बात करते दिखे तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई होगी। डीआईओएस राकेश कुमार ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू करा दी गई हैं। परीक्षा में 69658 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें 68658 संस्थागत व 1000 व्यक्तिगत परीक्षार्थी शामिल हैं। संस्थागत परीक्षार्थियों में हाईस्कूल में 39665 व इंटरमीडएट में 28993 वहीं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों में हाईस्कूल में 203 व इंटरमीडिएट में 795 परीक्षार्थी शामिल हैं।
राउटर लगवाने की तैयारियों में आई तेजी
परीक्षा मेें पहली बार सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर के साथ राउटर(ऐसी डिवाइस जो डाटा को रिसीवर तक पहुंचाने का काम करती है) का प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अधिकारी कार्यालय में बैठकर जिले के परीक्षा केंद्रों पर सीधी नजर रख सकेंगे।
....
... और पढ़ें

नवाबगंज विकासखंड में 55 लाख से होंगे विकास कार्य

नवाबगंज। विकासखंड में 55 लाख से विकास कार्य कराए जाएंगे। क्षेत्र पंचायत की बैठक में प्रस्ताव पर सहमति की मुहर लगी। सांसद ने बैठक में शिरकत करते हुए अभिलेखागार व कंप्यूटर कक्ष का लोकार्पण और शहीद स्मारक के नजदीक पौधरोपण किया।
शनिवार को नवाबगंज विकासखंड कार्यालय में क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक हुई। इसमें राज्यवित्त आयोग से कराए गए कार्यों पर चर्चा हुई। साथ ही 17 नए कार्यों का प्रस्ताव रखा गया। वित्तीय वर्ष 2019-20 में क्षेत्र पंचायत से जैतीपुर में डामर रोड, मुख्यालय परिसर में शहीद स्मारक का सुंदरीकरण, बाल विकास परियोजना कार्यालय की मरम्मत, बाउंड्रीवाल निर्माण, भैंसौरा साधन सहकारी समिति मरम्मत, सोहरामऊ जूनियर विद्यालय तक खड़ंजा, बनी स्थित रामेश्वर मंदिर मार्ग में सीसी रोड, रुद्रवारा गांव में डामर रोड आदि निर्माण कार्य 38 लाख से कराए जाएंगे। मुख्यालय परिसर में अस्थाई अभिलेखागार, लघु सिंचाई कार्यालय का विस्तारीकरण, दुकान निर्माण, रिसोर्स सेंटर व मनरेगा कंप्यूटर कक्ष का लगभग 17 लाख रुपये से कार्य होगा।
20 किमी के दायरे में रहने वालों को मिल सकती है टोल में छूट
क्षेत्र पंचायत की बैठक में सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि लखनऊ-कानपुर हाईवे पर नवाबगंज टोल बैरियर के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को जल्द ही टोल टैक्स से छूट मिल सकती है। बताया कि नए आदेश से संबंधित पत्र भी जारी हो गया है। जल्द ही यह अमल में आएगा। सांसद ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 व तीन तलाक पर जो निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया है उसकी तारीफ मुस्लिम भी कर रहे हैं। उन्होंने कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पर व्यंग्य कसते हुए कहा कि वह जिन मुस्लिमों के लड़ाई लड़ रहे थे वह अब मोदी के पक्ष में हैं।
हिंदू नेता का व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान
लखनऊ में हिंदू नेता कमलेश तिवारी की हत्या में आईएसआईएस का हाथ होने पर सांसद ने कहा कि खुफिया विभाग अभी मामले की जांच कर रही हैं। कहा कि कमलेश तिवारी के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह ने माता कुशहरी देवी मंदिर व शहीद चंद्रशेखर आजाद पक्षी विहार के सुंदरीकरण और आजाद की प्रतिमा लगवाने की मांग की। सांसद ने यह मांग सदन में रखने का आश्वासन दिया। साथ ही 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर कार्यालय में ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन करने की बात कही।
... और पढ़ें

जंगल में लावारिस खड़ी एंबुलेंस, हुई तोड़फोड़

चकलवंशी। माखी थाना क्षेत्र के चकलवंशी- सरोसी मार्ग पर करीमाबाद के निकट जंगल में कई दिनों से खराब खड़ी एंबुलेंस में शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ की। एंबुलेंस के शीशे टूट गए। एंबुलेंस एक सप्ताह पूर्व खराब हो गई थी। उसे हटवाया नहीं गया है।
एक सप्ताह पूर्व सीएचसी सिकंदरपुर सरोसी की एंबुलेंस चकलवंशी सरोसी मार्ग पर करीमाबाद के निकट जंगल में खराब हो गई थी। शुक्रवार रात कुछ लोगों ने एंबुलेंस में तोड़फोड़ की। शनिवार को इसकी सूचना स्वास्थ्य अधिकारियों को दी गई। सीएचसी सरोसी के चिकित्सा प्रभारी डाक्टर विजय कुमार ने बताया कि की बैटरी व कुछ पुर्जे खराब हो गए थे। जिससे वह रास्ते में खड़ी हो गई थी। चालक ने एंबुलेंस सेवा का संचालन करने वाली कंपनी को सूचना दे दी है। जल्द ही उसे हटवा कर मरम्मत के लिए भेज दिया जाएगा।
... और पढ़ें

किसान सम्मान निधि से 2 लाख अन्नदाता की रोशन होगी दिवाली

उन्नाव। किसान सम्मान निधि से दो लाख किसानों की दिवाली रोशन होगी। केंद्र सरकार द्वारा आधार के सत्यापन से छूट दिए जाने के बाद किसानों के खातों में तीसरी किस्त पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। अधिकारियों का दावा है कि दिवाली से पहले किसानों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा।
इसी साल फरवरी में पेश किए गए बजट में मोदी सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इसके तहत दो हेक्टेअर (अधिकतम आठ बीघे) खेती वाले किसानों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाएंगे। हर चार माह में 2 हजार रुपये की किस्त किसान के खाते में भेजी जाएगी। अब तक 309962 किसानों के खाते में पहली किस्त के 2 हजार रुपये पहुंचाए जा चुके हैं।
इसके विपरीत मात्र 88091 किसानों को ही तीसरी किस्त मिल पाई थी। शेष 221871 किसानों की किस्त आधार के सत्यापन के कारण रोक दी थी। ऐसे में तीसरी किस्त न मिलने से किसान परेशान नजर आ रहे थे। उपकृषि निदेशक डा. नंदकिशोर ने बताया कि किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त आनी शुरू हो गई है। दिवाली के पहले सभी किसानों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा।
... और पढ़ें

महिला ने हेडकांस्टेबल पर लगाया बेटी से छेड़छाड़ का आरोप

उन्नाव। लखनऊ में तैनात पुलिस विभाग के हेडकांस्टेबल पर शहर के एक मोहल्ला निवासी महिला ने बेटी से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। कोतवाली पुलिस ने जांच शुरू की है। पुलिस के अनुसार करीब छह माह पहले इसी महिला हेडकांस्टेबल पर खुद से दुष्कर्म और अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देने का आरोप भी लगा चुकी है। हेडकांस्टेबल को पूछताछ के लिए कोतवाली बुलाया है।
महिला ने शनिवार दोपहर सदर कोतवाली में शिकायती पत्र दिया। पत्र के मुताबिक दीवान (हेडकांस्टेबल) शुक्रवार देर शाम उसके घर पहुंचा और उसकी 17 साल की नाबालिग बेटी का हाथ पकड़ घर से खींचने लगा। उसके विरोध करने पर छेड़छाड़ शुरू कर दी। बेटी के शोर मचाने पर जान की धमकी देकर भाग गया। महिला ने बताया कि आरोपी पुलिस कर्मी पहले उन्नाव पुलिस कार्यालय में तैनात था। करीब छह माह पहले उसका स्थानांतरण लखनऊ हो गया था।
उसी दौरान पुलिस कर्मी ने प्लाट देने का झांसा देकर उसे लखनऊ अपने घर पर बुलाया और नशीला पदार्थ पिला उससे दुष्कर्म किया। उसकी अश्लील फोटो खींचकर वायरल करने की धमकी दी। सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र ने बताया कि शुक्रवार शाम हुई घटना की जांच की जा रही है। हेडकांस्टेबल से फोन पर बात की गई तो उसने आरोपों को निराधार बता शुक्रवार को पूरे दिन लखनऊ में रहने की बात बताई है। हेडकांस्टेबल के बयान के आधार पर उसके फोन की लोकेशन और कॉल डिटेल खंगाली जा रही है। महिला ने पूर्व के जो भी आरोप सामने रखे हैं, उनकी जांच लखनऊ पुलिस कर चुकी है। मामले में महिला की ओर से सुलहनामा लगाया गया था। जांच में प्लॉट की कब्जेदारी का विवाद सामने आया है। एक होमगार्ड की भी मामले में भूमिका संदिग्ध नजर आई है। दोनों पक्षों के बयान दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree