विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सीतापुर

रविवार, 22 सितंबर 2019

स्कूल की दहलीज से बाहर है 3630 नौनिहाल

सीतापुर। जिले के 3630 नौनिहाल स्कूल की दहलीज से दूर है। ये बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। यह खुलासा बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से कराए गए हाउस होल्ड सर्वे में हुआ है। विभाग अब इनके लिए शिक्षा की व्यवस्था अलग से कराएगा। निकट के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षाएं चलेंगी। साथ ही इन्हें निशुल्क पाठ्य पुस्तकें, ड्रेस, बैग व अन्य सुविधाएं भी दिलाई जाएंगी।
गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से हर वर्ष हाउस होल्ड सर्वे कराया जाता है। इसके जरिये यह मालूम किया जाता है कि कितने बच्चे स्कूल जा रहे हैं व कितने नौनिहालों को स्कूल में दाखिला नहीं मिला है। पहले चरण में फरवरी व मार्च में पूरे जिले में विकास खंडवार सर्वे कराया गया था जिसमें 2500 नौनिहाल चिह्नित किए गए थे।
यानि कि ये नौनिहाल स्कूल नहीं जा रहे हैं। इसके बाद शासन ने दोबारा सर्वे कराने का निर्देश दिया। यह सर्वे जून से जुलाई के मध्य कराया गया था। इसमें 1630 नौनिहाल आउट ऑफ स्कूल मिले हैं। यानि कि इस वर्ष 3630 नौनिहाल आउट ऑफ स्कूल हैं।
अब इनको शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। इनके लिए निकट के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षाएं चलाई जाएंगी। साथ ही इन्हें सरकार की तरफ से दी जाने वाली हर सुविधा का लाभ दिलाया जाएगा। इसे लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर निपुण किया जाएगा।
आउट ऑफ स्कूल बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सेवानिवृत्त शिक्षकों को मिलेगी। इसके लिए शिक्षकों से आवेदन लिए जाएंगे। अगर सेवानिवृत्त शिक्षक नहीं मिले तो निकट के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के जरिये इन्हें पढ़ाया जाएगा लेकिन पहली प्राथमिकता सेवानिवृत्त शिक्षक ही होंगे। इसके बदले इन्हें मानदेय भी मिलेगा।
बीएसए अजय कुमार ने बताया कि आउट ऑफ स्कूली बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षा दी जाएगी। बच्चों के चिन्हीकरण के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके बाद केंद्र शुरू हो जाएंगे।
... और पढ़ें

वाहन की टक्कर से साइकिल सवार किशोर की मौत

सीतापुर। कोतवाली इलाके में हाईवे पर तेज रफ्तार वाहन ने साइकिल में टक्कर मार दी। इस हादसे में साइकिल सवार एक किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। जिला अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने बताया कि मामले में कार्रवाई की जा रही है।
महोली कस्बे के चमारन टोला निवासी वीरेंद्र का सत्तरह वर्षीय पुत्र प्रियांशु शुक्रवार दोपहर बाद घर से साइकिल लेकर कठिना पुल की तरफ घूमने निकला था। इसी दौरान कोतवाली के निकट बाबा बैजनाथ धाम के सामने अज्ञात वाहन ने पीछे से साइकिल में जबरदस्त टक्कर मार दी।
इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। आननफानन में लोगों ने उसे निजी चिकित्सक को दिखाया। हालत गंभीर होने के चलते चिकित्सक ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
बताते हैं कि जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही प्रियांशु ने दम तोड़ दिया। पुलिस का कहना है कि किशोर को टक्कर मारने वाले वाहन का पता लगाया जा रहा है। मामले में कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

पूर्व जिला पंचायत सदस्य की हत्या में छह को उम्रकैद

सीतापुर। अपर सत्र न्यायाधीश राम कुशल ने तकरीबन 12 साल पहले पेशी पर आ रहे एक पूर्व जिला पंचायत सदस्य की हत्या के मामले में छह लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। मृतक शहर से सटे अर्थाना गांव का प्रधान भी था। अभियोजन पक्ष की ओर से इस मुकदमे की पैरवी अभियोजन अधिकारी नीरज कुमार द्वारा की गई।
गौरतलब है कि अर्थाना गांव का प्रधान छोटे अपने साथी आनंद कुमार के साथ 3 दिसंबर 2007 की सुबह घर से अपने ऊपर चल रहे एक कत्ल के मुकदमे की पेशी पर कचहरी आ रहा था।
कचहरी आने से पहले तत्कालीन जिला पंचायत अध्यक्ष अजय भार्गव के शहर कोतवाली क्षेत्र के अंबेडकरनगर स्थित आवास पर छोटे जैसे ही पहुंचा, उस पर रंजिश के चलते छह लोगों ने बम व फायरिंग से हमला कर दिया।
इस घटना में छोटे की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की रिपोर्ट उसके साथी आनंद द्वारा शहर कोतवाली में दर्ज कराई गई। मामले में रामकोट थानाक्षेत्र के अर्थाना गांव निवासी सुमन, सुखराम, संतोष कुमार, सुरेंद्र, दुर्गेश तथा महोली थानाक्षेत्र निवासी नन्हे बाजपेई को नामजद किया गया।
पुलिस ने इस मामले में गैंगस्टर एक्ट विस्फोटक अधिनियम सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया और आरोपियों के विरुद्ध न्यायालय में आरोप पत्र प्रेषित किया। न्यायालय में विचारण के दौरान आए साक्ष्य के आधार पर न्यायाधीश ने गैंगस्टर में तो सभी आरोपियों को बरी कर दिया लेकिन हत्या के लिए सभी आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
... और पढ़ें

वसूली करते पुलिस कर्मी की फोटो वायरल

फोटो नं 24 सीतापुर के थानगांव क्षेत्र में खुले आम पैैसा लेती थानगांव पुलिस । फोटो नं 24 सीतापुर के थानगांव क्षेत्र में खुले आम पैैसा लेती थानगांव पुलिस ।

बदमाशों ने तमंचा सटाकर भाजपा नेता को लूटा

सरैंया (सीतापुर)। बदमाशों ने एक भाजपा नेता को सरेराह तमंचा सटाकर रोक लिया। विरोध करने पर पीटा और नकदी, सोने की चेन, अंगूठी लूट लिया।
रामपुर कलां थाना क्षेत्र के ग्राम मुमताजपुर निवासी भाजपा मंडल अध्यक्ष पहला विजय सिंह ने बताया कि शनिवार को वह संगठन के चुनाव के लिए सेक्टर रजपारापुर जा रहे थे।
सुबह करीब नौ बजे रामपुर कलां थाना क्षेत्र के सलोना बीबीपुर गांव के पास बनी पुलिया पर पहले से घात लगाए बैठे दो लोगों ने असलहों की बल पर रोक लिया।
दोनों बदमाशों ने विजय से 10 हजार की नकदी, सोने की एक चैन व अंगूठी लूट ली। विरोध पर दोनों ने विजय की पिटाई की और पार्टी के चुनाव संबंधित कागजात फाड़ डाले।
विजय ने रामपुर कलां थाने पर दो लोगों को नामजद करते हुए प्रार्थना पत्र दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। थानाध्यक्ष अवधेश यादव ने बताया कि घटना की जानकारी नहीं है। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

गोल्डन कार्ड बनवाने में सीतापुर फिसड्डी

सीतापुर। आयुष्मान भारत योजना जिले में गोल्डन कार्ड के मामले में फिसड्डी साबित हो रही है। प्रदेश के 75 जिलों में सीतापुर 67वें नंबर पर है। डेढ़ साल में महज 98 हजार 687 ही गोल्डन कार्ड बन सके हैं। बिना गोल्डन कार्ड के मरीजों को इलाज नहीं मिल रहा है।
एक अप्रैल 2018 से आयुष्मान भारत योजना चल रही है। इस योजना के तहत जिले में 4.31 लाख परिवार चिह्नित किए गए है। इन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से चिट्ठी भेजी जा चुकी है। लेकिन इसके सहारे इलाज नहीं मिलेगा। इसके लिए लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनवाना होगा।
19 सितंबर 2019 तक 98 हजार 687 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन सके हैं। इस धीमी रफ्तार के कारण सीतापुर को प्रदेश में 67वीं रैंक हासिल हुई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पहले 600 गोल्डन कार्ड बन रहे थे। अब इनकी संख्या बढ़कर 750 पहुंच गई है। तेजी आ रही है। लेकिन इतनी रफ्तार से भी रैंकिंग में कोई सुधार नहीं होना वाला है।
जब प्रतिदिन चार हजार गोल्डन कार्ड बनेंगे तभी प्रदेश में एक सही मुकाम हासिल होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है।
सीएचसी अधीक्षकों की तय हुई जिम्मेदारी
गोल्डन कार्ड की खराब प्रगति पर जिलाधिकारी व सीएमओ ने सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। प्रत्येक एसीएमओ को सीएचसी आवंटित किए गए हैं।
वह रोजाना सीएचसी पर जाकर इसकी प्रगति देखकर समीक्षा करेंगे। सीएचसी अधीक्षक रोजाना इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। इस कार्य में लापरवाही पर कार्रवाई भी होगी।
गांवों में मोबाइल टीमें बनाएंगी कार्ड
गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए सीएचसीवार मोबाइल टीमें लगाई गई है। इसमे आशा बहू को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। वह दो दिन पहले गांव जाकर लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।
वह गांव में एक स्थान तय करते हुए लोगों को आने के लिए प्रेरित करेंगी। दो दिन बाद जब मोबाइल टीम गांव पहुंचेंगी, उस समय सभी के कार्ड बना दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

सिपाही की हत्या मामले में ट्रक चालक व क्लीनर को उम्रकैद

सीतापुर। ट्रक को कब्जे में लेकर थाने जा रहे एआरटीओ ऑफिस के एक सिपाही की हत्या मामले में ट्रक चालक व क्लीनर को आजीवन कारावास की सजा हुई है। कोर्ट ने दस-दस हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया।
23 फरवरी 2001 को लखनऊ-सीतापुर मार्ग पर चेकिंग कर रहे तत्कालीन एआरटीओ शिखर ओझा द्वारा अटरिया थाने में दो वाहनों को बंद किया गया था।
उसी दिन सिधौली में दो ट्रकों को बंद करने के बाद जब प्रवर्तन दल सिधौली-महमूदाबाद मार्ग पर गया तो वहां एक ट्रक को रोककर चेकिंग की गई।
कागजात न मिलने पर दल के सिपाही भारत सिंह को ट्रक पर बिठाकर ओवरलोडिंग की आशंका में एआरटीओ द्वारा ट्रक हिन्दुस्तान धर्मकांटे पर भेजा गया।
सिधौली बस स्टॉप के करीब जाम में फंस जाने के कारण एआरटीओ व प्रवर्तन दल के अन्य साथी जब पीछे रह गए तो कस्बे में ही गांधी विद्यालय के पास ट्रक चालक व क्लीनर ने सिपाही भारत सिंह को धक्का देकर उस पर ट्रक चढ़ा दी।
इलाज के दौरान भारत सिंह की मृत्यु हो गई। इस मामले में गिरफ्तार ट्रक चालक फाजिल निवासी मुरादाबाद व क्लीनर कल्लू उर्फ शोएब निवासी ज्योतिबा फूलेनगर के विरुद्ध आरोप पत्र न्यायालय में प्रेषित किया।
न्यायालय में दौरान विचारण आए साक्ष्य के बाद अपर सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार दुबे ने इसे हत्या का मामला मानते हुए दोनों को आजीवन कारावास व दस-दस हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई।
... और पढ़ें

मवेशी से टकराकर बाइक सवार की मौत

दहेज के लिए विवाहित को जलाने की कोशिश

बिसवां (सीतापुर)। एक विवाहिता को दहेज के लिए पहले लाठी-डंडों से पीटा और फिर केरोसिन डाल कर जिंदा जलाने की कोशिश की। इस मामले में पीड़िता ने केस दर्ज कराया है।
लहरपुर कोतवाली क्षेत्र के बेहटा पकौरी निवासी रजनी दीक्षित ने बिसवां कोतवाली में तहरीर दी है। आरोप है कि चार साल पूर्व मोहल्ला थाना तहसील कोतवाली बिसवां निवासी राहुल दीक्षित से उसकी शादी हुई थी। उसके पिता ने दहेज दिया था।
पर ससुराल वाले और दहेज मांग रहे है। सोमवार को लाठी-डंडों से पीटकर उस पर केरोसिन डाल जिंदा जलाने की कोशिश की गई। वह किसी तरह शोर मचाकर भाग निकली। कोतवाली मेें पति, सास, ननद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।
... और पढ़ें

दुकान में माल न मिलने पर युवक को जलाने की कोशिश

तंबौर (सीतापुर)। मोहल्ला नईबस्ती में छत पर सो रहे एक युवक को बदमाशों ने जगाया और तमंचा सटाकर नीचे उतार ले गए। बदमाश उसे मकान में स्थित दुकान ले गए। वहां नकदी न मिलने पर बदमाशों ने आग लगा दी और युवक को उसी में ढकेल दिया, जिससे वह बुरी तरह झुलस गया।
उसका तंबौर में इलाज कराया गया। पुलिस को घटना की सूचना दी गई है। तंबौर कस्बे के मोहल्ला नवाब साहब पुरवा नईबस्ती निवासी दानिश बीती रात करीब तीन बजे घर की छत पर सो रहा था। इसी बीच तीन बदमाश उसके मकान की छत पर चढ़ गए। बदमाशों ने दानिश को जगाया और उसके बाद उसकी कनपटी में तमंचा सटा दिया।
बदमाश दानिश को नीचे मकान में स्थित किराना दुकान ले गए। वहां दुकान में लूटपाट शुरू कर दी, लेकिन जब दुकान में नकदी व ज्यादा माल नहीं मिला तो बदमाशों ने दुकान को आग के हवाले कर दिया और युवक को उसी में धक्का देकर गिरा दिया। जिससे वह बुरी तरह झुलस गया। आग से दुकान में रखा करीब 80 हजार का सामान जलकर राख हो गया।
इस बीच बदमाश वहां से भाग निकले। शोरगुल सुनकर वहां काफी ग्रामीण एकत्र हो गए। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। दानिश का तंबौर में ही इलाज कराया गया। घटना को लेकर दानिश के पिता ने थाने में तहरीर दी है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच कराई जा रही है। मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

पति ने फोन पर दिया तीन तलाक

लहरपुर (सीतापुर)। दहेज के लिए तीन तलाक देने पर पीड़िता ने पति समेत पांच के खिलाफ केस दर्ज कराया है। मायके में रह रही पीड़िता का कहना है कि पति ने फोन पर तीन तलाक दिया है।
लहरपुर कस्बे के मीरा टोला निवासी नसीम बानो पुत्री हाजी मोहम्मद रफीक अंसारी ने बताया कि उसकी शादी करीब एक साल पूर्व लखीमपुर खीरी के शमशेरनगर निवासी सगीर अहमद के साथ हुई थी।
आरोप है कि कम दहेज को लेकर ससुरालीजन शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित देते थे। एक जुलाई 19 को ससुरालीजन ने उसे लात घुसों से मारपीट कर सारा जेवर लेकर घर से निकाल दिया।
उसके पिता ने सुलह समझौते की बात की, लेकिन ससुराल वाले नहीं माने। 10 अगस्त को उसके पति ने फोन कर गालियां दी और कहा कि बिना दहेज लिए ससुराल में नहीं रखेंगे।
उसी दिन उसके पति सगीर ने फोन पर तीन तलाक दे दिया। नसीम बानो ने कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस ने पति सगीर अहमद, ससुर जहीर अहमद, सास महजबीन, देवर जमीर, ननद हिना के खिलाफ दहेज उत्पीड़न, मारपीट, तीन तलाक आदि के मामले में केस दर्ज किया है।
... और पढ़ें

लो वोल्टेज और ट्रिपिंग से मिलेगी निजात, बदले जाएंगे 2091 किमी. जर्जर तार

सीतापुर। जिले में लो वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए जिलेभर में 2091 किमी. जर्जर तार बदले जाएंगे। इनकी जगह नए तार लगेंगे। इससे विद्युत व्यवस्था पटरी पर लौटेगी। इसका फायदा करीब तीन लाख परिवारों को मिलेगा।
जिले में जर्जर तारों का मकड़जाल फैला है। ये तार शहर से लेकर ग्रामीण इलाके तक फैले हैं। इसकी वजह से आए दिन कहीं न कहीं पर फॉल्ट हुआ करती है। इसका खामियाजा जनता को भुगतान पड़ता है। इसको लेकर उपभोक्ता लगातार शिकायतें कर रहे थे। अब इन सभी समस्याओं से निजात मिलेगी। जर्जर तार बदले जाएंगे।
इनकी जगह पर नए तार बिछाए जाएंगे। पावर कॉर्पोरेशन का कहना है कि मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के तहत 19 जिलों में 25 हजार किलोमीटर जर्जर तार बिछे है। इन पर 154 करोड़ रुपये खर्च कर नए तार बिछाए जाएंगे। अगर जिले की बात की जाए तो 1318 मजरों में 2091 किलोमीटर तार बदले जाएंगे।
इसका फायदा करीब तीन लाख परिवारों को मिलेगा। इससे लो वोल्टेज की समस्या दूर होगी। उपभोक्ताओं को अबाध रूप से विद्युत आपूर्ति मिलेगी। इसके साथ ही 10 हजार परिवारों को नया विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। इससे लाइन लॉस में 32 फीसद का सुधार होगा।
इसके बाद करीब 75 करोड़ की अतिरिक्त रूप से बचत होगी। इससे राजस्व में इजाफा होगा और उपभोक्ता भी बिजली का भरपूर आनंद ले सकेंगे। जल्द ही यह काम शुरू करा दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

राइजिंग स्टार्स ने टीपीएल-8 के सेमीफाइनल में बनाई जगह

सीतापुर। बेसिक टीचर क्रिकेट यूनियन की ओर से क्रिकेट प्रतियोगिता टीचर्स प्रीमियर लीग के आठवें संस्करण (सचिन श्रीवास्तव मेमोरियल कप) के लीग मैच में राइजिंग स्टार्स ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए रॉयल लायंस को 74 रनों के विशाल अंतर से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
आरएमपी इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित प्रतियोगिता में राइजिंग टीकम कप्तान सरोवर सिंह ने टॉस जीत कर लायंस के कप्तान विनोद को क्षेत्ररक्षण के लिये आमंत्रित किया। राइजिंग की तरफ से ओपनर धर्मेंद्र भारती और मनोज ने तेज बैटिंग करते हुए सिर्फ 3 ओवर में ही 39 रनों की साझेदारी निभा डाली, तभी दोनों आउट हो गए।
इसके बैटिंग करने आये अनुज वर्मा और ज्ञानू ने चौके और छक्कों की झड़ी लगाते हुए रनों की बरसात करने लगे। आउट होने से पहले ज्ञानू ने 44 गेंदों में 4 चौके और 13 गगनचुंबी छक्कों की मदद से रिकॉर्ड बनाते हुए 110 रन बनाए, जो टीपीएल टूर्नामेंट का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है।
जबकि अनुज 52 रन बनाकर नाबाद रहे। अनूप सिंह ने भी अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखते हुए 4 छक्कों की मदद से नाबाद 26 रन बनाए, जिसके कारण राइजिंग ने निर्धारित 15 ओवर में 235 रनों का रैिकॉर्ड स्कोर बना डाला।
जवाब में 236 रन के पहाड़ सरीखे लक्ष्य का पीछा करने उतरी लायंस ने भी शुरुआत के अच्छी लड़ाई लड़ने की कोशिश की, लेकिन विशाल लक्ष्य के दबाव में पूरी टीम 12 ओवर में 161 रन बनाकर आउट हो गई। लायंस की तरफ से विनोद 26 रन, विपिन 39 रन, अन्नू 34 रन और अंकित ने 35 रनों की अच्छी पारी खेली।
लेकिन विशाल लक्ष्य के आगे नाकाफी रहे, जिसके कारण राइजिंग स्टार्स ने 74 रनों से जीत हासिल करते हुए टीपीएल के आठवें संस्करण के क्वालीफाई मैच (सेमीफाइनल) में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई। स्टार्स की तरफ से सरोवर, पंकज, ज्ञानू ने अच्छी गेंदबाजी की।
अनिल अवस्थी ने ज्ञानू को उसके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर रईस अहमद, पवन सिंह, विजय शंकर, नित्यानंद, अनिल अवस्थी, अंशुल, पवन इटारी, रोहित डेविड, एहतिशाम, हर्षवर्धन, राजकुमार सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree