विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मऊ

शनिवार, 18 जनवरी 2020

मऊ : ग्राम प्रधान पर बदमाशों ने दिनदहाड़े बरसा दीं ताबड़तोड़ गोलियां, मौके पर मौत

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के एक ग्राम प्रधान की बदमाशों ने दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी। आरोपी मौके से तुरंत फरार हो गए। सूचना के बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई है। स्थानीय लोगों से पूछताछ कर रही है।

मऊ जिले के चिरैयाकोट थाना क्षेत्र के असलपुर गांव के प्रधान मुन्ना राव बागी(48) की रविवार की सुबह 11 बजे गांव के ही युवक ने गोली मारकर हत्या कर दी। ग्राम सभा की पोखरी(तालाब) की नीलामी के लिए सरकारी स्कूल पर बैठक हो रही थी।

हमलावर पोखरी को खुद लेना चाहता था। उसने प्रधान के सीने और कनपटी पर चार गोलियां मार दी और फरार हो गया। नाराज ग्रामीणों ने हमलावर की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर शव को रोक रखा है।
... और पढ़ें

प्यार में धोखा मिलने पर प्रेमिका ने सहेली के साथ मिलकर युवक को चाकू घोंप कर मार डाला था, गिरफ्तार

मऊ जिले के हलधरपुर थाना क्षेत्र के मझौली गांव के पास फिल्मी अंदाज में हुए अशोक यादव उर्फ जग्गू हत्याकांड का खुलासा रविवार को पुलिस ने कर दिया। थाने पर प्रेसवार्ता में अपर पुलिस अधीक्षक एसके श्रीवास्तव ने बताया कि जग्गू की हत्या प्रेमप्रसंग को लेकर हुई थी।

प्यार में धोखा मिलने पर, प्रतिशोध में प्रेमिका ने युवक को पेट में चाकू घोपकर मार डाला। पुलिस ने हत्यारोपी युवती को उसकी सहेली के साथ गिरफ्तार कर लिया। दोनों युवतियां पहसा स्थित एक कॉलेज में बीटीसी की छात्राएं हैं। पुलिस इस हत्याकांड में युवतियों को भागने में सहयोग करने वाले शख्स की तलाश कर रही है।

ये भी पढ़ें : 
ठेकेदार आत्महत्या : 60 फीसदी काम होने के बाद होता है भुगतान रोकने का खेल

अशोक यादव को 27 अगस्त को दोपहर ढाई बजे गांव के पास नहर की पटरी पर नकाबपोश युवतियों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। घटना के बाद पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर तीन टीमें गठित किया था। एसपी स्वयं इस हत्याकांड की प्रगति की मानीटरिंग कर रहे थे। आखिरकार पुलिस ने रविवार की शाम हत्या में शामिल युवतियों को पकड़ लिया।
... और पढ़ें

दो युवतियों ने दिन दहाड़े युवक को चाकू घोंपकर मार डाला, मृतक को खोजते हुए घर तक गईं थी दोनों

मऊ जिले के हलधरपुर थाना क्षेत्र के मझौली गांव के पास स्टेट हाइवे से 200 मीटर की दूरी पर मझौली गांव निवासी 22 वर्षीय एक युवक को नकाबपोश दो युवतियों ने चाकू घोंपकर मार डाला। घटना मंगलवार दोपहर बाद तीन बजे की है।

दिन दहाड़े घटना को अंजाम देकर युवतियां रोड पर आकर एक बाइक सवार से लिफ्ट लेकर फरार हो गईं। घटना का कारण प्रेम प्रसंग से जोड़ कर देखा जा रहा है। पुलिस हत्यारिन युवतियों की सुरागरसी में लग गई है।

ये भी पढ़ें : 
काशी विश्वनाथ मंदिर की दीवारों को पेंट ने पहुंचाया नुकसान, क्षरण रोकने के उपाय सुझाएगा आईआईटी रुड़की

मझौली गांव निवासी अशोक यादव(22) स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद नौकरी की तलाश में था। परिवार वालों के अनुसार उसका चयन बिहार प्रदेश में पुलिस में हो गया था। मंगलवार की दोपहर ढाई बजे जग्गू के घर चेहरा बांधे दो युवतियां गईं। उस समय जग्गू की बड़ी भाभी कुसम घर पर थी।
... और पढ़ें

यूपी: गोदान एक्सप्रेस से टकराया सांड, 15 मिनट तक खड़ी रही

मऊ जिले के वलीदपुर क्षेत्र में गोरखपुर से चलकर मुंबई को जाने वाली गोदान एक्सप्रेस ट्रेन मऊ रेलवे स्टेशन से सोमवार को लगभग साढ़े नौ बजे मुहम्मदाबाद गोहना के लिए रवाना हुई। इसी बीच मऊ-मुहम्मदाबाद रेल खंड के उत्तरी छोर के उत्तरेजपुर गांव के निकट गोदान एक्सप्रेस ट्रेन से 1 सांड टकरा गया।

इसके बाद गोदान एक्सप्रेस ट्रेन 15 मिनट तक रुकी रही। इसकी सूचना ड्राइवर ने स्टेशन अधीक्षक मुस्ताक अहमद को दी। ड्राइवर ने बताया कि जानवर के टकरा जाने से हाउस पाइप और ब्रेक पाइप टूट कर अलग हो गई थी। उसको सही कराने के बाद ट्रेन 15 मिनट रुकने के बाद मुहम्मदाबाद गोहना रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

इसके बाद आजमगढ़ के लिए रवाना हुई। स्टेशन अधीक्षक ने इसकी सूचना रेलवे के उच्च अधिकारियों को कंट्रोल के माध्यम से दे दी।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

महीने में चार बार युवक को नागिन ने काटा, नाग मारने पर परिजनों को हुई दहशत, दूसरों के घरों में सो रहे

नाग-नागिन के बदले की यह कहानी अक्सर फिल्मों में देखने और सुनने को मिलती है कि कोई व्यक्ति नाग-नागिन के जोड़े में से नाग को मार देता है, तो नागिन उससे बदला जरूर लेती है। कुछ इसी तरह की घटना मऊ जिले के मुहम्मदाबाद गोहना नगर के आदर्श नगर मोहल्ले में हो रही है। यहां एक युवक को सांप विगत बीस दिनों में चार बार काट चुका है जिससे परिवार और इलाके में भय और भ्रांति का माहौल है। लेकिन संयोग अच्छा है कि हर बार उस युवक की जान बच गई। लेकिन जब सांप ने परिवार के अन्य सदस्यों पर भी हमला किया तो पूरे परिवार में दहशत फैल गई।

मुहम्मदाबाद गोहाना कस्बा के आदर्श नगर मुहल्ला निवासी ताजुद्दीन पुत्र नूरुद्दीन ने एक माह पूर्व सांप के एक जोड़े में से एक को मार दिया था। तब से एक माह के अंदर तीसरी बार सांप युवक समेत परिवार के कुछ अन्य सदस्यों को चार बार डस चुका है। इस बारे में लोगों का कहना है कि एक महीने पहले जिस सांप को मार दिया गया था, वह नाग था लेकिन नागिन बच गई थी, जो अब युवक को काट रही है।



ताजुद्दीन ने बताया कि सांप अक्सर उसके कमरे में दिख जाता है। इस डर से वह अपना घर छोडकर अपनी बहन के यहां जाकर रहने लगा है। लेकिन उसकी बहन को भी दो बार सांप डस चुका है। हालत यह हो गई है कि सांप के डर से युवक इधर-उधर भागता फिर रहा है। ताजुद्दीन के अंदर सांप का भय इस कदर बैठ चुका है कि अब उसे रात सपने में भी सांप दिखाई दे रहा है।
... और पढ़ें

पूर्वांचल में बारिश के कहर से अब तक 40 की जान गई, 550 से ज्यादा घर ढह गए 

पूर्वांचल के जिलों में बारिश से हुए हादसों में तीन महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत हो गई। जिससे अब तक पूर्वांचल में मरने वालों की संख्या 40 पहुंच गई है। जबकि 550 से अधिक घर ध्वस्त हो गए। पटरी धंसने और रेलवे ट्रैक पर पानी लगने से 20 से अधिक ट्रेनें निरस्त कर दी गईं। दर्जनभर से अधिक गाड़ियां बदले रूट से चलाई गईं। बलिया जिला कारागार के बैरकों में पानी घुसने से 500 कैदियों को आजमगढ़ भेज दिया गया। 

वाराणसी जिले में 50 से अधिक घर गिर गए। बड़ागांव क्षेत्र में हूबराजी देवी(75) और मनराजी(68) की मौत हो गई। गाजीपुर में झोपड़ी और दीवार गिरने से मुरली यादव(64) और बेचन मियां(40) की मौत हो गई। अन्य हादसों में 59 कच्चे मकान और झोपड़ियां गिर गईं। जबकि तीन घायल हो गए।



विस्तार से खबर यहां पढ़ें: 
जानलेवा बारिश का पूर्वांचल में कहर, अब तक 37 लोगों की मौत, बनारस-चंदौली में सबसे ज्यादा गईं जान

ये भी पढ़ें: बारिस का कहर: बलिया जेल में घुसा पानी, 500 कैदियों को आजमगढ़ भेजा
... और पढ़ें

जानलेवा बारिश का पूर्वांचल में कहर, अब तक 37 लोगों की मौत, बनारस-चंदौली में सबसे ज्यादा गईं जान

पूर्वांचल में बारिश का कहर जारी है। लगातार हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अब बारिश जानलेवा हो गई है। वाराणसी में भी रविवार दोपहर को कच्चा मकान गिरने से दो बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई। सोनभद्र, चंदौली और गाजीपुर जिले में रविवार सुबह मलबे में दबकर एक-एक की मौत हो गई। बलिया में भी शनिवार रात में भी दो लोगों की मौत हुई है। इससे पूर्वांचल में पिछले चार दिनों में अब तक 37 लोगों की जान चली गई।

सबसे ज्यादा जान चंदौली और वाराणसी जिले में गई हैं, यहां अब तक छह-छह लोगों की मौत हो गई है। बलिया, मिर्जापुर, गाजीपुर पांच-पांच लोगों की मौत हुई है। आजमगढ़, में चार लोगों की जान गई। भदोही में तीन और मऊ, जौनपुर, सोनभद्र में एक-एक की मौत हुई है।



सोनभद्र में रविवार की सुबह कच्चा मकान ढहने से चोपन थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत परसोई के कुरकटिया टोला में ऋषि कुमार(5) पुत्र रामजियावन की मौत हो गई। पूर्वांचल जिलों के दर्जनभर से ज्यादा गांवों में बिजली संकट गहरा गया है। शनिवार को वाराणसी में 107, जौनपुर में 51.5, मिर्जापुर में 115 और आजमगढ़ में 154.1 मिमी बारिश हुई है। वाराणसी, मिर्जापुर और आजमगढ़ मंडल में 250 से अधिक कच्चे मकान गिर गए।

बलिया में अब तक पांच की मौत
बलिया के भीमपुरा थाना क्षेत्र के केवलवीर गांव में जानकी प्रसाद(55) वर्ष की दीवार गिरने से उसके मलबे में दबकर मौत हो गई है। गड़वार थाना क्षेत्र के रतसड़ अमडरिया मार्ग पर विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से देवनाथ शर्मा(90) की घटना स्थल पर मौत हो गई।

शनिवार को तीन लोगों की मौत हो गई। पहली घटना बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के खेवसर गांव के रघुबर नगर की है। वहां दिनेश राजभर की पत्नी धाना देवी (32) अपने पुत्र दीपू(11), दीपेश(04) और रुपेश(02) को लेकर कच्चे मकान में सोई थी। बारिश की वजह से शनिवार की सुबह लगभग 4 बजे कच्चा मकान अचानक धराशायी हो गया, जिसमें चारों लोग दब गए। सभी को बाहर निकाल कर अस्पताल भेजा गया। चिकित्सकों ने दीपू को मृत घोषित कर दिया। बाकी की हालत गंभीर बनी हुई है।
... और पढ़ें

पूर्वांचल में आफत बनकर गिरी बिजली, चार लोगों समेत एक मवेशी की मौत, चार झुलसे

वाराणसी में बारिश से गिरा मकान।
पूर्वांचल के दो जिलों सोनभद्र और भदोही में बिजली आफत बनकर गिरी। इस दौरान दोनों जिलों में चार लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही एक मवेशी की भी मौत हुई है, जबकि चार लोग झुलस गए। 

पिछले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बारिश के दौरान आफत बनकर बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से दो व्यक्ति और एक मवेशी की मौत हो गई। जबकि तीन लोग झुलस गए। सीएचसी घोरावल एवं निजी अस्पताल में झुलसे लोगों का इलाज चल रहा। रविवार को जिला अस्पताल में पुलिस ने दोनों शवों का पोस्टमार्टम कराया। दैवीय आपदा राहत कोष से मृतकों के आश्रितों को मुआवजा मिलेगा।

सोनभद्र जिल में रविवार सुबह करीब छह बजे जुगैल थाना क्षेत्र के चंदौली गांव निवासी राजबली(45)पुत्र डग्गर अपने मकान के बरामदे में बैठकर कोई कार्य कर रहा था। उसी वक्त बारिश के साथ उसके बिजली उसके मकान के समीप गिरी और वह उसकी चपेट में आकर झुलस गया। इसकी जानकारी होने पर घरवाले उसे अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे कि उसकी मौत हो गई।
... और पढ़ें

वाराणसी सहित इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी सहित आसपास के जिलों में आपराधिक मामले में कम नहीं हो रहे हैं। मझ जिले में पुरानी जमीन को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष में तीन लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही वाराणसी में भी बदमाशों ने दंपती की गोली मारकर हत्या कर दी। चंदौली में पीएम आवास के लाभार्थी से घूस लेने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं बलिया में सितंबर को डेढ़ लाख लूट फरार हुए बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बाकी खबरें पढ़ें आगे...

मऊ जिले के रानीपुर थाना क्षेत्र के ब्राह्मणपुर ग्राम पंचायत के हुड़हरा की मठिया गांव में दो पट्टीदारों के बीच जमीनी विवाद को लेकर उपजे विवाद में शुक्रवार की देर रात खूनी संघर्ष हुआ। धारदार हथियार से लैस पट्टीदार ने अपने साथियों संग दूसरे पक्ष पर जानलेवा हमला कर दिया।

क्लिक कर पढ़ें खबर : 
यूपी : जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, तीन लोगों की हत्या से गांव में दहशत

वाराणसी के चेतगंज थाना क्षेत्र के काली महाल क्षेत्र में शनिवार सुबह पिशाचमोचन की गद्दी और संपत्ति विवाद में पूजा कराने जा रहे कर्मकांडी ब्राह्मण और पत्नी की घर में नृशंस हत्या कर दी गई।

क्लिक कर पढ़ें खबर : डबल मर्डर : कर्मकांड कराने वाले गद्दी संचालक और पत्नी की हत्या, एसएसपी से लिपटकर खूब रोया बेटा ... और पढ़ें

वाराणसी सहित इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी सहित आसपास के जिलों में आपराधिक घटना हर दिन घटती रहती हैं। बुधवार को जौनपुर जिले में दिनदहाड़े घूस लेते हुए एक लेखपाल को एंटी करप्शन टीम ने गिरफ्तार किया। साथ ही सोनभद्र जिले में एक महिला की मौत हो जाने के कारण परिजनों ने अस्पताल में तोड़पोड़ की। वहीं मऊ में भी दो पक्षों में भूत को लेकर पंचायत हुई।

जौनपुर जिले के बक्शा थानाक्षेत्र के मई गांव के निवासी सोनू कुमार गोसाई से जमीन की नवयत बदलने के लिए लेखपाल ओमप्रकाश यादव बीस हजार रूपये मांग रहा था। पैसा न देने के कारण लेखपाल काम करने को तैयार नहीं था।

क्लिक तकर पढ़ें पूरी खबर : 
जौनपुर : 20 हजार की घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा लेखपाल, एंटी करप्शन टीम ने बनाई थी ये योजना

सोनभद्र जिले के कोतवाली क्षेत्र के पुसौली गांव में स्थित कीर्ति पाली हॉस्पिटल में बुधवार सुबह में कलावती(60) की मौत हो गई। महिला के साथ आए लोगों ने मौत से क्षुब्ध होकर अस्पताल में तोड़फोड़ की। साथ ही एंबुलेंस को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

क्लिक तकर पढ़ें पूरी खबर : सोनभद्र : महिला की अस्पताल में मौत, गुस्साए परिजनों ने जमकर की तोड़फोड़
... और पढ़ें

पूर्वांचल के इन जिलों में हुईं आपराधिक घटनाएं, जानें कौन सी हैं वो खबरें

वाराणसी सहित आसपास के जिलों में आपराधिक घटना हर दिन घटती रहती हैं। आजमगढ़, जौनपुर, बलिया, सोनभद्र में आपराधिक घटनाएं हुईं। जौनपुर में लूट, आजमगढ़ में वाहन चोरों को गिरफ्तार किया गया है।

आजमगढ़ जिले की शहर कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को ओएलएक्स एप के जरिए ऑनलाइन चोरी के वाहन बेचने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। इनके पास से चोरी के नौ वाहन, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर और तीन मोबाइल और काफी संख्या में फर्जी आईडी बरामद हुई।

क्लिक कर पढ़ें खबर : 
यूपी : ओएलएक्स पर बेचते चोरी के वाहन, पुलिस के हत्थे चढ़े, अब तक बेच चुके थे 700

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में लूट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बुधवार को भी दिनदहाड़े एक युवक से चाकू के दम एक लाख रुपये लूट लिए थे, और वहीं देर रात को भी जिले में एक लूट होने का मामला सामने आया है।

क्लिक कर पढ़ें खबर : जौनपुर : फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी से 25 हजार की लूट, असलहे की मुठिया से सिर पर किया हमला
... और पढ़ें

मऊ : भूत को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद को सुलझाने बैठी पंचायत, उसके बाद एक भूत निकला नकली

मऊ जिल के हलधरपुर थाना क्षेत्र के लसरा गांव में मंगलवार की शाम भूत प्रेत के चक्कर में दो पट्टीदारों के बीच मारपीट हो गई। दोनों पट्टीदारों के मध्य काफी दिनों से भूत को लेकर चल रहे वाद विवाद के बीच  पंचायत शुरू हुई।

इस पंचायत में दोनों पाटीदारों के ओझा मौजूद थे। जैसे ही यह खबर और लोगों को लगा कि भूत को लेकर टोंस नदी के किनारे पंचायत बैठी है तो बड़ी संख्या में तमाशबीन भी उस पंचायत में पहुंच गए।

काफी गर्म माहौल में पंचायत शुरू हुई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर भूत हांककर जान माल का व्यापक नुकसान का आरोप लगाया। तभी दोनों पक्ष इस बात पर राजी हो गए कि अपना-अपना भूत दोनों वापस ले लेंगे। एक पक्ष के ओझा ने कुछ देर एक मंत्र का जाप कर अपने हाथ में रखी कोई चीज मुट्ठी में बंद कर दूसरे पक्ष को दी और कहा यह भूत अपना ले लो तो दूसरे पक्ष ने भूत के अस्तित्व पर ही सवाल उठाते हुए कहा यह भूत तो नकली है।
... और पढ़ें

पूर्वांचल में आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर, 14 की गई जान और कई झुलसे

पूर्वांचल में आकाशीय बिजली ने छह जिलों पर कहर बरपाया है। जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई। ये बिजली मिर्जापुर, जौनपुर, आजमगढ़, चंदौली, वाराणसी और मऊ जिले में गिरी है। मऊ, आजमगढ़ और वाराणसी में तीन-तीन, चंदौली और जौनपुर में दो-दो, और मिर्जापुर में एक की मौत हुई है। वहीं कई लोग झुलस गए हैं। वाराणसी के जंसा थाने के सत्तनपुर बनियानी गांव में सुमित्रा(42), सिहोरवा निवासी संजू, और बड़गांव निवासी सीमा पाल(30) की मौत हो गई।

मऊ : 
मऊ जिले में शाम चार बजे करीब तीन स्थानों पर बिजली गिरने से तीन की मौतें हुई, जबकि एक महिला झुलस गई। बिजली गिरने की पहली घटना चिरैयाकोट थाना क्षेत्र के करमी खुर्द गांव में हुई। यहां यहां बिजली की चपेट में आने से एक दंपत्ती की मौत हो गई। वृद्ध दंपत्ती में हरिकिशुन 65 और उनकी पत्नी शीलावती 60 दोनों घटना के समय खेत की तरफ गए थे, इसमें हरिकिशन भैंस चरा रहा था जबकि शीलावती पास में ही घास काट रही थी।

मऊ जिले की दूसरी घटना सरायलखंसी थाने के पंडितपुरा गांव में घटी यहां पशुओं को चारा दे रही रेनू पत्नी पंकज चौहान बिजली की चपेट में आकर बुरी तरह झुलसी इस दौरान उसकी मां की मौत हो गई। तीसरी घटना भी लखंसी थाना क्षेत्र के बबुआ पुर गांव में घटी। यहां बहादुर चौहान की पत्नी पन्ना देवी गिरी बिजली की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गई। ताबड़तोड़ हुई इस घटनाओं सूचना मिलने से प्रशासन भी हलकान रहा मरने  वालों के घर कोहराम मच गया। जबकि पन्ना को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन