विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यहां देखें, योगी के 56 सदस्यीय मंत्रिमंडल का जातीय गणित, किस जाति को कितना प्रतिनिधित्व

लगभग 28 महीने बाद योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कहीं न कहीं जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के साथ उन्हें संदेश देकर साधे रखने की भी कोशिश की गई है।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बरेली

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

जन्माष्टमी से पहले मिलावटी मिठाईंयां बाजार में पटीं

बरेली। जन्माष्टमी में अभी तीन दिन बाकी है, लेकिन शहर से देहातों तक मिलावटी का जखीरा बाजार में पहुंच गया है। केमिकल और अखाद्य रंगों से तैयार रंग बिरंगी मिठाईंयां ग्रामीण और तहसील इलाकों में खुल आम बिकना शुरू हो गईं हैं। बता दें कि रक्षाबंधन पर नवाबगंज में एसडीएम ने बड़ी मात्रा में मैदा और केमिकल रंग से बनी मिलावटी सोनपपड़ी पकड़ी गई थी और बदायूं जिला के दातागंज में इसेे खाकर कई लोग बीमार हो गए थे।
खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की मिलीभगत से पूरे जिले में मिलावटी खाद्य तेल, वस्तुएं और मिठाईंयां का कारोबार हो रहा है। करीब पांच माह पहले एफएसडीए ने ब्रह्मपुरा स्थित लाल चंद एग्रो नामक कारखाना से सैंपल लिए थे, वे लैब में फेल गए। लैब रिपोर्ट में इसे खाने लायक नहीं बताया। एफएसडीए अफसरों ने अभी तक इस कारखाना और निर्माता की कोई घेराबंदी तक नहीं की। जिससे मिलावटी और केमिकल रंगों से तैयार खाद्य तेल अब मिठाईंयाें में इस्तेमाल हो रहा है। बरफी, बेसन लड्डू, सोनपपड़ी, लौज, मिल्ककेक समेत कई मिलावटी मिर्ठाइंयाें की मांग बाजार में ज्यादा होने से निर्माण भी ज्यादा हो रहा है। रिठौरा, नवाबगंज, भोजीपुरा, नकटिया, नरियावल, सीबी गंज, भमोरा, देवचरा, मीरगंज, फरीदपुर, आंवला और बहेड़ी आदि इलाकों में मिलावटी मिठाई और खाद्य वस्तुएं बड़े स्तर पर खपाई जा रही हैं।

जन्माष्टमी पर 50 करोड़ का कारोबार
जन्माष्टमी पर घर घर मिठाईंयां इस्तेमाल होती हैं। इसके साथ ही इस दिन कुछ लोग रक्षाबंधन मनाते हैं, इसलिए मिठाईंयाें की मांग में ज्यादा उछाल आता है। कारोबारी बताते हैं कि करीब 50 करोड़ रुपये से ज्यादा मिठाई और खाद्य वस्तुओं का कारोबार होने की उम्मीद है। ... और पढ़ें

आजादी के रंग भरक र अपराजिता बनाने का लिया संकल्प

अमर उजाला अपराजिता मुहिम के तहत सीबीगंज स्थित कंपीटेंट पब्लिक स्कूल में आयोजित हुई पेंटिंग प्रतियोगिता

बरेली। अमर उजाला ‘100 मिलियन स्माइल्स’ मुहिम के तहत बुधवार को सीबीगंज के कंपीटेंट पब्लिक स्कूल में ‘21वीं सदी में मिशन ममता और महिला सशक्तिकरण’ विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। इसमें प्रतिभागियों ने बेबाकी से अपने विचारों को ड्राइंग शीट पर उकेरा और 21वीं सदी में भी गुलामी की बेड़ियों में जकड़ी महिलाओं को उत्पीड़न से मुक्त होने के लिए खुलकर अपना विरोध दर्ज कराने की अपील की। इस दौरान छात्राएं भ्रूण हत्या, स्वच्छता, परिवार नियोजन समेत मां की ममता को बेहद सार्थक तरीके से उकेरने में सफल रहीं।
अमर उजाला अपराजिता मुहिम में इनरव्हील क्लब ऑफ बरेली साउथ ग्लोरी और इनरव्हील क्लब ऑफ बरेली ग्लोरी प्लस का सहयोग रहा। क्लब पदाधिकारी डॉ. नीलू मिश्रा, रजनी और मुक्ता ने छात्राओं को समाज में हो रहे महिलाओं के उत्पीड़न के साथ ही उनका डटकर मुकाबला करने वाली महिलाओं की सफलता की प्रेरणादायी बातें बताईं। कहा, जब तक महिलाएं खुद अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होंगी उन्हें उनका वाजिब हक नहीं मिलेगा। क्योंकि पुरुष प्रधान समाज पर पुरातनपंथी सोच हावी हो चुकी है, जिसका विरोध करना लाजिमी है। इस दौरान छात्राओं को डायल 100, 1098 समेत अन्य हेल्पलाइन नंबरोें की जानकारी दी गई। मिशन ममता, फन फ्री इंडिया के तहत क्लब ने गर्ल चाइल्ड को गोद लेने वाले पांच पेरेंट्स को सम्मानित किया। इस दौरान प्रबंधक आरए शर्मा, प्रधानाचार्या सीमा सक्सेना ने पढ़ लिखकर समाज के विकास में बेहतर योगदान देेने का सुझाव छात्र-छात्राओं को दिया।

सम्मान से नवाजे गए विजेता

आयोजित प्रतियोगिता में दो सौ छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इसमें सीनियर वर्ग में सृष्टि, अग्रिमा, सलोनी, ज्योति, एलेक्स, आर्यन, लकी, अक्षत, ज्योति, नंदिनी को बेहतर सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। इस दौरान क्लब से मुक्ता, डॉ. रुचि जौहरी, डॉ. मधु गुप्ता, प्रीति पाठक, पूजा, भावना सक्सेना, अनीता आदि सदस्य मौजूद रहीं। ... और पढ़ें

खलनायक कौन! पुलिस चौकी पर मचाया अपहरण की कोशिश का शोर.. विधायक पर उठाई उंगली

बरेली। शायद यह इत्तफाक ही हो कि जिस दिन साक्षी और अजितेश अपनी शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए बरेली पहुंचे, ऐन उसी दिन अजितेश के करीबी गौरव अरमान के रिश्ते के चाचा अरुण ने श्यामगंज पुलिस चौकी से अपने अपहरण की कोशिश का शोर मचाया और उंगली बिथरी विधायक राजेश मिश्रा पप्पू भरतौल की तरफ उठा दी। पुलिस ने अरुण को उसकी पत्नी से चल रहे पुराने झगड़े में बयान दर्ज कराने के लिए बुधवार को चौकी पर बुलाया था। इसी बीच उसने एक हिस्ट्रीशीटर समेत करीब 20 लोगों पर पुलिस चौकी से खुद को उठा ले जाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कई अफसरों को प्रार्थना पत्र दिए। आरोप यह भी लगाया कि ये लोग विधायक की शह पर उसे उठाने आए थे। हालांकि पुलिस ने ऐसी कोई घटना होने से साफ इनकार कर दिया।
पुलिस के बुलावे पर बुधवार की दोपहर श्यामगंज पुलिस चौकी पहुंचे चंदपुर बिचपुरी गांव के अरुण ने अचानक हंगामा शुरू कर दिया। शाम के वक्त उसने एसएसपी और डीआईजी के दफ्तर जाकर तहरीर भी दे दी जिसमें कहा गया था कि उसकी नाबालिग अवस्था में ही उसकी शादी ज्यादा उम्र की लड़की से करा दी गई थी। बाद में उसका पत्नी से विवाद होने लगा। पत्नी की ओर से उसके और उसके परिवार के खिलाफ रिपोर्ट कराई गई लेकिन बाद में दोनों के बीच अलग-अलग रहने की बात पर समझौता हो गया। इस समझौते के तहत उसने अपनी पत्नी को तीन लाख के चेक दिए थे। लेकिन हाल ही में उसकी पत्नी को उकसाकर कुछ लोगों ने उसके खिलाफ फिर शिकायत करा दी। इसी पर बुधवार को श्यामगंज चौकी परिसर में ही स्थित सीओ थर्ड के कार्यालय में उसे और उसकी पत्नी को बयान देने के लिए बुलाया गया था। पत्नी उसके साथ जाना चाहती थी लेकिन उसने सीओ थर्ड को उसके साथ हुआ लिखित समझौता दिखाया तो उन्होंने दोनों को अपने-अपने घर जाने को कह दिया।
अरुण का आरोप है कि इसी बीच बिथरी विधायक के इशारे पर एक हिस्ट्रीशीटर समेत करीब बीस लोग चार गाड़ियों से पुलिस चौकी पहुंचे। उसे धमकाया कि उसकी पत्नी की तरफ से उसके और उसके भतीजे गौरव अरमान आदि के खिलाफ दुष्कर्म की रिपोर्ट कराएंगे। अरुण का कहना है कि सीओ के जाते ही इन लोगों ने उसे खींचकर गाड़ी में डालने की कोशिश की। वह शोर मचाते हुए छत पर पहुंचा तो इन लोगों ने जीने तक उसका पीछा किया। इस बीच काफी भीड़ इकट्ठी हो गई। गौरव अरमान केे पिता लखपत सिंह भी कुछ वकीलों को लेकर पहुंच गए। उनकी शिकायत पर पुलिस ने हमलावरों को खदेड़ दिया। अरुण ने तहरीर में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

गौरव पर लगा था अजितेश की मदद का आरोप
अजितेश की तरह गौरव अरमान भी कभी विधायक पप्पू भरतौल का नजदीकी हुआ करता था। हाल ही में साक्षी के अजितेश के साथ जाने के बाद गौरव का नाम उन दोनों की गुपचुप ढंग से मदद करने में आया था। इसके बाद पुलिस ने गौरव को साल भर पुराने मुहर्रम के दौरान हुए बवाल की एफआईआर में नामजदगी के आधार पर उठाकर जेल भेजा था। तब भी गौरव की ओर से विधायक के इशारे पर यह गिरफ्तारी किए जाने का आरोप लगाया गया था।
- मेरा न गौरव अरमान से कोई मतलब है न अरुण से, उस गांव में अरुण नाम के किसी व्यक्ति को मैं जानता तक नहीं लिहाजा मेरे ऊपर आरोप लगाने की कोई तुक नहीं है। ज्यादातर मामलों में बड़ी आसानी से मुझे लक्ष्य करके आरोप लगा दिए जाते हैं। पुलिस किसी तरह से जांच कर ले, मेरा इस मामले से कोई जुड़ाव नहीं मिलेगा। भीड़भाड़ वाले जिस इलाके में यह घटना होना बताया जा रहा है, वहां दिनदहाड़े ऐसा होना भी संभव नहीं लगता। - राजेश मिश्रा पप्पू भरतौल, विधायक बिथरी चैनपुर

दिन में पूरे समय मैं खुद श्यामगंज चौकी में अपने कार्यालय में बैठा रहा, अपहरण की कोशिश जैसा कुछ होता तो पता लगता। अरुण की पत्नी आरोप लगा रही थी कि पति ने उसे घर से निकाल दिया है। अरुण ने जो कागजात पेश किए उसके मुताबिक दोनों पक्षों में अलग रहने पर समझौता हो चुका है। पारिवारिक न्यायालय में कार्रवाई भी चल रही है। महिला को बता दिया गया कि पुलिस बिना कोर्ट ऑर्डर के उसे उसकी ससुराल नहीं भिजवा सकती। अरुण और उसकी पत्नी को पुुलिस ने ही अपनी गाड़ी से उनके घर छोड़ा। आरोप पूरी तरह निराधार हैं। - कुलदीप कुमार, सीओ थर्ड ... और पढ़ें

नाबालिग से दुष्कर्म में बाप बेटे समेत तीन को कैद

बरेली। नाबालिग से दुष्कर्म में आरोपी को अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रथम अजय सिंह की अदालत ने दस साल कैद की सजा सुनाई। आरोपी के पिता और फूफा को भी नाबालिग को बहलाने फुसलाने का दोषी मानते हुए पांच-पांच साल कैद की सजा सुनाई।
थाना बहेड़ी में 6 अप्रैल 11 रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। पीड़िता ने कोर्ट में दिए गए बयान में कहा कि घटना वाले दिन वह सुबह पांच बजे शौच के लिए जा रही थी तो अभियुक्त अनिल, उसका पिता नारायन और अनिल के फूफा रामू उसे मिले। अनिल ने उसे साथ चलने के लिए कहा। अन्य आरोपियों ने भी नाबालिग को अनिल के साथ जाने को कहा। यह लोग उसे कार से टनकपुर से हरिद्वार और फिर पूर्णागिरी टहलाते रहे। पीड़िता ने कहा कि अनिल ने उसके साथ दुष्कर्म किया। अभियोजन की ओर से सरकारी वकील केएम खान ने पक्ष रखा। सुनवाई के दौरान सात गवाह पेश किए गए। अभियुक्त राजेंद्र की पत्रावली उसके नाबालिग होने के कारण जुवेनाइल बोर्ड भेजी गई। कोर्ट ने अभियुक्त नारायण कश्यप और रामू उर्फ रामचंदर को नाबालिग को बहलाने फुसलाने का दोषी मानते हुए पांच पांच साल कैद व दस हजार रुपए का जुर्माना की सजा सुनाई । इसके अलावा अभियुक्त अनिल कुमार को दुष्कर्म का दोषी मानते हुए दस साल कैद व बीस हजार रुपए का जुर्माना लगाया। ... और पढ़ें

ईद-ए-गदीर पर सजी मुशायरे की महफिल

बरेली। ईद-ए-गदीर के मौके पर शिया हलके में जगह जगह महफिलों का आयोजन किया गया। इसमें शायरों ने अपने कलाम से महफिल खूबसूरत बनाया। यह देर रात तक जारी रहा।
यह महफिल दीवानखाना मस्जिद, गुलाब नगर और इमामबाड़ा वसी हैदर में सजाई गई। इमामबाड़े में आल इंडिया अंजुमन गुलदस्ते हैदरी ओर से सजी महफिल का आगाज इमामे जुमा मौलाना शमसुल हसन खां ने तिलावते कुरान पाक से किया। मौलाना आजिम हुसैन सेंथली ने फजाएले मौलाए कायनात अमीरुल मोमिनीन और ईदे गदीर पर रोशनी डाली। इसके बाद शेरी नशिस्त हुई। इसमें अदील जाफरी, शाहिन रजा सेंथली, शाद फरुखाबादी, हुनर फरुखाबादी, तालिब बरेलवी, बाकर बरेलवी, नईम कासगंजवी, सदफ मुरादाबादी, गुलरेज तुराबी आदि दूर दराज से आए शायरों ने कलाम पेश किए। आखिर में अंजुमन के सदर हाजी अलमदार हुसैन रिजवी ने मुबारकबाद दी। इस दौरान महमूद हुसैन नकवी, अली हाशिम, शकील हैदर, अली जमाल, सफदर अली काजमी, हसन मियां, डा. असद जैदी आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

फुटबाल लीग- यूथ और डीपीएस के आगे विरोधी हुए पस्त

बरेली। स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रहे फुटबाल लीग के पांचवें दिन यूथ और डीपीएस ने दमदार प्रदर्शन कर सफलता दर्ज की। तो वहीं, विरोधी टीम का खाता ही नहीं खुल सका। गुरुवार को फुटबाल हॉस्टल और हार्टमन, विद्या भवन और फ्लाइंग के बीच मुकाबला होगा।
पहला मैच यूथ और रश टीम के बीच खेला गया। यूथ ने बेहतरीन मूव से शुरुआत की लेकिन गोल कीपर ने गोल बचा लिया। इसके बाद रश क्लब ने लगातार पांच गोल बचाने में कामयाब रही। हाफ टाइम के बाद रश टीम पस्त हुई तो यूथ के खिलाड़ी हावी हो गए और 7-0 से यूथ टीम विजेता बनी। दूसरा मैच, सेक्रेड हार्ट्स और डीपीएस के बीच हुआ। लगातार गोल कर डीपीएस ने 4-0 से जीत दर्ज की। इस दौरान नजीर सिद्दीकी, अविनाश शर्मा, मून रॉबिन्सन, अभिषेक सेन व अन्य मौजूद रहे। ... और पढ़ें

वयोवृद्ध रेलकर्मी ने किया डीआरएम आफिस के प्रवेश द्वार का उद्घाटन

बरेली। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने डीजल शेड का निरीक्षण करके खामियां दूर करने का निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने डीआरएम आफिस पर नए बने प्रवेश द्वार का उद्घाटन वयोवद्ध रेलकर्मी से कराया।
एक दिवसीय निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल पहले डीजल शेड पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि लोकोमोटिव का बारीकी से निरीक्षण किया जाना चाहिए। लोको विफलताओं की रोकथाम के लिए एक चैक लिस्ट तैयार करके लोकोमोटिव को सेवा में भेजा जाए। उन्हाेंने लोकोमोटिव का रिपेरिंग सिस्टम सुधार लाने के निर्देश दिए। राजीव अग्रवाल ने शेड के विभिन्न शॉपों के निरीक्षण के दौरान लोकोमोटिव अनुरक्षण के विभिन्न बिंदुओं की जानकारी ली।
निरीक्षण के बाद उन्होंने इज्जतनगर के डीआरएम आफिस के नवीनीकृत प्रवेश द्वार का उद्घाटन वयोवृद्ध रेल कर्मचारी मास्टर क्राफ्ट्स मैन खीम सिंह के हाथों फीता कटवाकर किया। डीआरएम सभागार में उन्होंने इज्जतनगर मंडल के हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं आय की प्रशंसा की। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रत्येक शाखा अधिकारी अपने-अपने विभाग में पद्धति सुधार के क्षेत्र में पूरी निष्ठा से कार्य करे।
इस दौरान डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने पावर प्वांइट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 24.5 प्रतिशत, यात्री आय में छह प्रतिशत, माल लदान में 73.9 प्रतिशत तथा अन्य स्रोतों से 7.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टिकट चेकिंग में 14.9, बिना बुक सामान के केसों में 3.7 प्रतिशत एवं भाडे़ में 8.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस मौके पर मुख्यालय से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सुधांशु शर्मा, मनोज विश्वास, इज्जतनगर मंडल से एडीआरएम आशीष कुमार अग्रवाल, अजय वार्ष्णेय, सीएमएस डॉ. अरुण खुन्नू, सीनियर डीसीएम नीतू, मुख्य कारखाना प्रबंधक राजेश अवस्थी आदि उपस्थित थे। ... और पढ़ें

जहांगीर शाह बाबा के कुल में उमड़ी भीड़

बरेली। खानकाह हसनी अजीजी फरीदपुर में चल रहा उर्स जहांगीरी कुल के साथ मुकम्मल हो गया। उर्स की रस्म में बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत कर अकीदत का इजहार किया।
यह उर्स भैसोड़ी शरीफ के सज्जादानशीन बदरुल औलिया ख्वाजा सूफी जावेद हुसैन शाह की सरपरस्ती में हुई मनाया गया। उर्स के तीसरे रोज हजरत शाह मोहम्मद अब्दुल हई जहांगीरी के कुल शरीफ की रस्म अदा की गई। कुल के बाद रंग की महफिल सजी। इसमें कव्वाल ने हजरत अमीर खुसरो का कलाम- आज रंग है री, मेरे महबूब के घर... पेश किया। आखिर में बदरुल औलिया ने मुल्क की खुशहाली के लिए दुआ की। इसके बाद लंगर तकसीम किया गया। उर्स सूफी फईम लियाकती की देख रेख में संपन्न हुआ। ... और पढ़ें

रामपुर गार्डन में करोड़ों की कोठी का माजरा क्या है

बरेली। बरेली के दोनों मंत्रियों के इस्तीफे के बाद हेड पोस्टऑफिस के सामने आलीशान इमारत और रामपुर बाग में 700 वर्ग गज में बनी कोठी की रजिस्ट्री का मामला बुधवार को दिन भर चर्चा का विषय बना रहा। कहा गया कि एक कद्दावर नेताजी के परिवार के सदस्य ने महीने भर पहले ही रामपुर बाग में करीब पांच करोड़ रुपये की कोठी खरीदी है। इस खरीद-फरोख्त में हुआ लेनदेन पर भी शक जताया जा रहा है।
हेड पोस्ट ऑफिस के सामने पुरानी कोठी ढहाकर एक आलीशान इमारत बनाई गई जिसके निर्माण में दो साल से ज्यादा समय लगा। इसमें आने वाला खर्च कहां से आया, इसका कुछ पता नहीं। बीडीए का अमला भी यहां तक नहीं पहुंचा। अब मंत्रियों के इस्तीफा देने के एक दिन बाद ही रामपुर बाग में करीब पांच करोड़ रुपये कीमत की कोठी चुपचाप खरीदे जाने का मामला चर्चा में आया है। कोठी के आसपास रहने वालों ने बताया कि करीब महीने भर पहले इसकी रजिस्ट्री हुई है। बताया जा रहा है कि 700 गज की इस कोठी का सौदा 80 हजार रुपये प्रति वर्ग की दर से हुआ है। ... और पढ़ें

हरि मंदिर में जन्माष्टमी कार्यक्रमों की शुरूआत 22 से

बरेली। हरि मंदिर में 59वां विराट भक्ति ज्ञान वार्षिक महोत्सव 2019 का शुभारंभ 22 अगस्त से होगा।
मंदिर कमेटी के सचिव रवि छाबड़ा ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और श्रीराधाष्टमी महोत्सव कार्यक्र्रम 22 अगस्त से शुरू होकर 6 सितंबर को संपन्न होगा। 23 को मनाए जाने वाले श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर मंदिर में बाल नृत्य सांस्कृतिक कार्यक्रम और श्री हरिनाम संकीर्तन, ठाकुर जी का दिव्य शृृंगार समेत मंदिर परिसर में द्वारिकाधीश और श्री वृंदावन धाम की छटा दिखेगी।
बताया कि 22 को दो दिवसीय श्री हरिनाम संकीर्तन रसधारा, 23 को जन्माष्टमी के बाद 24 से 6 सितंबर तक श्रीराधाष्टमी महोत्सव के क्रम में श्री भक्तमाल कथा प्रतिदिन सुबह साढ़े आठ बजे और रात 8 बजे से भजन संध्या का आयोजन होगा। इसमें 31 अगस्त को अतुल कृष्ण शास्त्री, एक सितंबर को सर्वमोहन दास, 2 को जतिन अग्रवाल, महावीर शर्मा, धीरज बावरा, 3 को साध्वी पूनम दीदी, 4 को प्रभु पागल भइया, चित्र विचित्र महाराज, 5 को अलका गोयल, 6 को माधवी शर्मा भजनों से श्रद्धालुओं को निहाल करेंगे। ... और पढ़ें

भगवत ने कहा- दोबारा मतगणना कराइए, सीडीओ बोले- कोर्ट का आदेश चाहिए

बरेली। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की चिट्ठी के बाद मचे घमासान के बीच गठबंधन प्रत्याशी भगवत सरन गंगवार ने सपा नेताओं के साथ बुधवार को प्रभारी डीएम एवं सीडीओ से मुलाकात की। भगवत सरन ने इस दौरान उन्होंने नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र में मतदान और मतगणना के आंकड़े सामने रखे, साथ ही कालीबाड़ी के बूथ पर डीएम की ओर से चूक स्वीकारने की बात कहते हुए दोबारा मतगणना की मांग की। सीडीओ ने स्पष्ट जवाब दिया कि इस मामले में अब सिर्फ कोर्ट के आदेश पर ही चुनाव आयोग कोई निर्णय ले सकता है।
सपा नेताओं ने सीडीओ से कहा कि ईवीएम को लेकर पूरे देश में शंका व्यक्त की जा रही है। अब यहां के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की शिकायत ने इस गड़बड़ी को साबित कर दिया है। जब एक बूथ पर गड़बड़ी हो सकती है तो अन्य बूथों पर भी इसकी संभावना है। उन्होंने जबरन हराने का आरोप लगाकर दोबारा मतगणना कराने की मांग की। इस पर सीडीओ ने स्पष्ट किया कि चुनाव प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। अब एक ही रास्ता है कि आप लोग कोर्ट जाएं और कोर्ट चुनाव आयोग को इसके लिए निर्देशित करे। साथ ही उन्होंने बताया कि संपन्न हो चुकी चुनाव प्रक्रिया में जिला प्रशासन अपने स्तर पर अब कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता। इस दौरान पूर्व विधायक महिपाल सिंह यादव, जफर बेग, सूरज यादव, योगेश यादव, शेर सिंह गंगवार, प्रवीन टीटू, हरिशंकर यादव आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

इस माह तीसरी बार टूटा हुलास नगरा रेलवे क्रॉसिंग का बूम

बरेली/ फतेहगंज पूर्वी। रेल क्रॉसिंग हुलास नगरा पर सुबह बड़ा हादसा टल गया। बूम को तोड़कर भाग रहा ट्रक चालक ट्रेन की चपेट में आने से बच गया। गनीमत रही कि दुर्गियाना सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट ने मौके पर ट्रेन की स्पीड कम कर दी, नहीं तो ट्रक के चालक सहित परखच्चे उड़ जाते। उधर, बूम टूटने से सिग्नल सिस्टम ठप हो गया, जिसके कारण क्रॉसिंग के दोनों ओर वाहनों का जाम लग गया। दो घंटे के बाद ट्रैफिक को पुन: चालू किया जा सका। दुर्गियाना एक्सप्रेस के अलावा आधा दर्जन ट्रेनों को पीछे के स्टेशनों पर रोका गया। सिग्नल सिस्टम ठीक होने तक ट्रेनों को कॉशन पर गुजारा गया। यहां बता दें कि इस महीने हुलास नगरा क्रॉसिंग पर बूम टूटने की यह तीसरी दुर्घटना है।
कोलकाता से अमृतसर जा रही दुर्गियाना सुपरफास्ट एक्सप्रेस को गुजारने के लिए करीब छह बजे गेटमैन ने हुलासनगरा रेल क्रॉसिंग का बूम गिराया हुआ था। ठीक उसी समय शाहजहांपुर से बरेली की ओर तेज गति से आ रहे ट्रक के चालक ने क्रॉसिंग में टक्कर मार दी, जिससे बूम टूट गया और ट्रक पटरियों के बीच में जाकर रुक गया। बूम की टक्कर से क्रॉसिंग पर लगा सिग्नल सिस्टम फेल हो गया और सभी सिग्नल लाल हो गया। उसी समय शाहजहांपुर की ओर से आ रही दुर्गियाना के चालक ने लाल सिग्नल देखकर ट्रेन की स्पीड को कम करते हुए उसे क्रॉसिंग से ठीक पहले रोक लिया।
प्रत्यक्षदर्शियों का दावा था कि यदि लोको पायलट ने समय से ट्रेन न रोकी होती तो ट्रक के परखच्चे उड़ जाते। हादसे के बाद भाग रहे ड्राइवर को सुरक्षा कर्मियों, रेलकर्मियों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। इसके बाद ट्रक को ट्रेक से हटाकर कॉशन पर दुर्गियाना सहित अन्य ट्रेनों को गुजारा गया।
इस दौरान क्रॉसिंग के दोनों ओर वाहनों का जाम लगना शुरू हो गया। क्रॉसिंग पर पहुंची इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद टूटे बूम की मरम्मत की। उसके बाद क्रॉसिंग से यातायात को गुजारा जा सका। सुबह दस बजे तक ट्रेनों के गुजरने से बार-बार बंद होेने वाले क्रॉसिंग से जाम लगता रहा। ... और पढ़ें

डीजल-पेट्रोल की मूल्य वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

बरेली। डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्धि के विरोध में जिला व महानगर कांग्रेस कमेटी ने अलग-अलग धरना-प्रदर्शन किया। इसके बाद जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया, जिसमें मूल्य वृद्धि वापस लेने की मांग की गई है।
जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष रामदेव पांडेय के नेतृत्व में गांधी उद्यान स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे धरना प्रदर्शन किया। यहां से तमाम कांग्रेसी कलक्ट्रेट पहुंचे जहां नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया। इससे पहले जिलाध्यक्ष रामदेव पांडेय ने कहा पेट्रोल-डीजल पर मूल्य वृद्धि से हर चीज पर महंगाई बढ़ेगी। प्रदेश सचिव प्रेम प्रकाश अग्रवाल ने इसे जन विरोधी फैसला बताया। इस दौरान रविंद्र मिश्रा, सौरभ राठी, मोहम्मद हसनैन अंसारी, प्रभात गिरी गोस्वामी, हर्ष बिसारिया, जुनेद, राजेश दीक्षित आदि मौजूद रहे।
इसके अलावा महानगर कांग्रेस कमेटी की ओर से सेठ दामोदर स्वरूप पार्क में धरना आयोजित किया गया, जिसके बाद अध्यक्ष चौधरी असलम के नेतृत्व में जुलूस के रूप में कांग्रेसी कलक्ट्रेट पहुंचे। जहां नारेबाजी करते हुए नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। इससे पहले असलम मियां ने कहा कि धीरे-धीरे करके भाजपा सरकार महंगाई से आमजन की कमर तोड़ने का कार्य कर रही है। धरना जुलूस में नत्थू लाल मिश्रा, राजेंद्र सागर, शकुंतला जौहरी, कमलेश ठाकुर, अवनीश बख्शी, अब्दुल रहमान, राज शर्मा, मोहम्मद हसन आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

कान्हा के स्वागत को सज गए मंदिर, बाजार भी तैयार

बरेली। कान्हा के स्वागत के लिए शहर के प्रमुख और सभी छोटे-बड़े मंदिर तैयार होने लगे हैं। कोलकाता के फूलों और बिजली की झालरों से श्री हरि मंदिर को वृंदावन के प्रेम मंदिर की तर्ज पर सजाया जा रहा है। वहीं, श्री रामायण मंदिर में भगवान श्री कृष्ण के दरबार की आकर्षक सजावट हो रही है। मंदिरों में राधाकृष्ण की पोशाक वृंदावन से मंगाई गई है।
मंदिरों में सजावट का आखिरी दौर चल रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच सजाए जा रहे हैं। मंदिर प्रबंध कमेटी उम्दा प्रस्तुतियों के लिए रिहर्सल में जुटी हुई हैं। ऐसे मौक पर बाजार पीछे कैसे रह सकता है। कान्हा के लिए बाजार में नग, सितारे, मोती लगे कपड़े आ गए हैं। किशन और राधा को सजाने के लिए डिजायनर कपड़ों की खूब मांग हो रही है। लड्डू गोपाल के लिए रंग बिरंगा कुर्ता और धोती मिल रही है तो राधा जी के लिए लहंगा, चोली भी अलग-अलग रेंज में मौजूद है। झांकी सजाने के लिए लोग चुन-चुन कर आर्टिफिशियल गहने खरीद रहे हैं। मुकुट, बांसुरी, कान के बूंदे, गले का हार, हाथ का कड़ा, बाजूबंद, पायल, नथ, मोरपंख की भी खरीदारी लोग कर रहे हैं। श्री कृष्ण की पीतल और व्हाइट मेटल मूर्तियों की बेहद मांग है।
बढ़ गए हैं फलों के दाम
फलों में सेब, अनार, पपीता, नाशपाती आदि की कीमत में भी दस से 15 रुपये तक की बढ़ोत्तरी अभी से हो गई है। इसके अलावा कान्हा को सजाने के लिए गहने, वस्त्र और झांकी सजाने के लिए भी श्रद्धालु जमकर खरीदारी कर रहे हैं। कुतुबखाना सब्जी मंडी में विक्रेताओं ने बताया कि जन्माष्टमी पर सर्वाधिक मांग खीरा की रहेगी। पिछली बार शाम के समय खीरा 50 रुपये तक में बिका। अबकी बार इसके दाम और बढ़ने के आसार हैं।
श्री हरि मंदिर
मॉडल टाउन स्थित श्री हरि मंदिर इस बार जन्माष्टमी के मौके पर वृंदावन के प्रेम मंदिर के तर्ज पर सजाया जा रहा है। बिहारी जी का श्रृंगार का सामान भी वृंदावन से मंगाया गया है। मंदिर का मुख्य द्वार और हॉल एलईडी से जगमगाएगा। जो हर पांच मिनट में प्रेम मंदिर की तर्ज पर रंग बदलेगा। सचिव रवि छाबड़ा ने बताया कि जन्माष्टमी के मौके पर भजन कीर्तन और अन्य कल्चरल प्रोग्राम होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का रिहर्सल डेढ़ माह से चल रहा है।
रामायण मंदिर
माधोबाड़ी स्थित श्री रामायण मंदिर कमेटी के जगदीश भाटिया ने बताया कि कोलकाता से आए कलाकार मंदिर को फूलों से सजाएंगे। इसके अलावा एलईडी से मंदिर परिसर रौशन होगा। श्री कृष्ण का दरबार की सजावट भी नयनाभिराम रहेगी। जन्माष्टमी पर शाम साढ़े सात बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके बाद भजन कीर्तन का दौर देर रात तक जारी रहेगा। प्रतिभागियों को पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
बांके बिहारी मंदिर
राजेंद्र नगर स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव की तैयारियां जोरों पर है। प्रबंध कमेटी ने बताया कि इस बार मंदिर को गेंदा, रजनीगंधा, गुलाब के अलावा तीन विदेशी फूल आर्किड, जरवेरा और गैलिट से भी सजाया जा रहा है। फिलहाल मंदिर की साफ -सफाई और सजावट का काम चल रहा है। महिला मंडल जन्माष्टमी पर कीर्तन, भजन करेगी। शोभायात्रा से कार्यक्रमों का शुभारंभ होगा।
धोपेश्वरनाथ मंदिर
कैंट स्थित धोपा मंदिर में मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से जन्माष्टमी की रात 8 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होंगे। इसके लिए मंदिर परिसर स्थित हनुमान मंदिर की प्रतिमा के पास मंच आदि सजाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रबंध कमेटी के एनडी पांडेय ने बताया कि देर रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का दौर जारी रहेगा। मंच पर बच्चो की प्रस्तुतियां समेत प्रस्तुत झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेगी। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree