विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

संक्रामक रोगों पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

बलरामपुर। संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से कमर कस ली है। संचारी रोग की रोकथाम के लिए जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया गया है।
जिले के हरैैया ब्लॉक अंतर्गत दो गांवों में संक्रामक रोग फैला हुआ है। दोनों गांवों में अब तक बुखार व उल्टी-दस्त से 14 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रभावित गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप लगाकर ग्रामीणों को दवा बांटने के साथ-साथ स्वच्छता व शुद्घ पेयजल का सेवन करने के लिए जागरूक कर रही है।
बारिश व बाढ़ के बाद जिले के अति पिछड़े हरैया सतघरवा ब्लॉक में संक्रामक रोग का प्रकोप बढ़ गया है। इस ब्लॉक के दो गांव मोतीपुर व गोकुली में बीते दिनों संक्रामक रोग से 14 लोगों की मौत हो चुुकी है।
मोतीपुर में 10 तथा गोकुली गांव में चार लोग बुखार व उल्टी दस्त की चपेट में आकर दम तोड़ चुुुके हैं। इन गांवों में संक्रामक रोग फैलने और लोगों की मौत होने से आस-पास के गांवों में भी हड़कंप मच गया है।
सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंचकर बीमारी पर नियंत्रण के लिए उपचारात्मक कार्रवाई के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का कार्य भी शुरू कर दिया। सीएमओ डा. सुशील कुमार व एसीएमओ डॉ. एके सिंघल ने खुद गांव में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।
पीड़ितों का उपचार कराने के साथ-साथ ग्रामीणों को दवाएं उपलब्ध कराई गई। इन गांव में संक्रामक रोग फैलने का मुख्य कारण गंदगी व शुद्ध पेयजल का न होना बताया गया। ग्रामीणों की अशिक्षा व अंधविश्वास के चलते बीमारी का प्रकोप जानलेवा साबित हुआ। स्वास्थ्य विभाग की टीम के अनुसार पीड़ितों का इलाज कराने के बजाए परिजन झाड़ फूंक में फंसे रहे जिससे इतने अधिक लोगों की मौत हो गई।
संक्रामक रोग से प्रभावित मोतीपुर व गोकुली गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटी हुई है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लगातार ग्रामीणों की निगरानी की जा रही है। पीड़ित लोगों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भेजकर उपचार किया जा रहा है। जिन लोगों में संक्रामक रोग का हल्का सा भी लक्षण दिखता है उन्हें तत्काल दवा दी जाती है।
ग्रामीणों को घर व आसपास की साफ-सफाई के साथ-साथ खुद साफ सुथरा रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। शुद्ध पेयजल के अभाव में पानी को उबालकर पीने का सुझाव दिया गया है। प्रशासन की तरफ से दोनों गांवों में अतिरिक्त सफाई कर्मी लगाकर गांव की साफ सफाई के साथ नालियों में कीट नाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।
... और पढ़ें

साथी की हत्या के विरोध में वकीलो ने किया चक्का जाम

बलरामपुर। शाहजहांपुर कचेहरी परिसर में अधिवक्ता की हत्या को लेकर वकीलों में भारी आक्रोश व्याप्त है। वकीलों ने साथी की हत्या के खिलाफ बुधवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद वकीलों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर वकीलों की सुरक्षा के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किए जाने की मांग की।
उतरौला न्यायालय के वकीलों ने बुधवार को अधिवक्ता साथी की हत्या के विरोध में आक्रोश जताते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहे पर चक्का जामकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शन को संबोधित करते हुए अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष प्रहलाद यादव एवं महामंत्री अखिलेश सिंह ने कहा कि अब न्यायालय भी सुरक्षित नही रह गए हैं।
अपराधियों ने शाहजहांपुर की कचेहरी में घुसकर एक अधिवक्ता की हत्या कर दी। इसी तरह बीते कुछ महीनों के अंदर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी वकीलों की हत्या हुई है।
शाहजहांपुर में कचेहरी गेट पर सुरक्षा बल मौजूद होने के बावजूद अंदर शस्त्र पहुंचना प्रशासन की लचर व्यवस्था का प्रमाण है। वकीलों ने प्रदर्शन के बाद तहसीलदार नरेंद्र राम को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में अधिवक्ता के हत्यारों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने, मृतक अधिवक्ता के परिजनों को 50 लाख रुपये का मुआवजा एवं परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने तथा वकीलों की सुरक्षा के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किये जाने की मांग की गई हैै।
प्रदर्शन के दौरान देवेंद्र कुमार, मनीष पांडेय, प्रवीण कुमार, आलोक गुप्ता, रवि मिश्रा, राम सुंदर यादव, इजहारुल हसन, राम प्रताप चौधरी, नंदलाल गुप्ता, विजय कुमार श्रीवास्तव, वैभव चतुर्वेदी, वीरेंद्र सिन्हा व सुभाष वर्मा सहित तमाम वकील मौजूद रहे।
... और पढ़ें

भाजपा नेता की हत्या से आक्रोशित लोगों ने मुख्य आरोपी के आशियाने पर चलाया बुल्डोजर

बलरामपुर। भाजपा नेता कृष्ण प्रकाश शुक्ला की हत्या से भड़के जन आक्रोश के बाद नाराज भीड़ ने मंगलवार देर रात मुख्य आरोपी के भट्ठे पर बने आशियाना को बुलडोजर व जेसीबी चलाकर ढहा दिया।
स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम बल्दीडीह निवासी स्थानीय भाजपा नेता शुक्ला की हत्या से उपजे जन आक्रोश को देख हरकत में आई पुलिस ने बुधवार को हत्या की साजिश में शामिल दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा। इसके साथ ही हत्याकांड में शामिल पांच मुख्य आरोपियों की तलाश के लिए भी अलग अलग टीमें गठित कर ताबड़तोड़ दबिश दी जा रही है।
बीते सोमवार को हरैया थाना क्षेत्र के बल्दीडीह गांव निवासी भाजपा के सेक्टर संयोजक कृष्ण प्रकाश शुक्ला उर्फ पप्पू की आपसी रंजिश के चलते ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी गई थी। हत्या से नाराज लोगों ने घंटो चक्काजाम कर प्रदर्शन किया था।
हत्या के आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी के आश्वासन पर ही लोगों का गुस्सा कुछ शांत हुआ था। मंगलवार को दिन में पोस्टमार्टम के बाद मृतक का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। इस दौरान परिजनों के साथ-साथ लोगों में भारी आक्रोश दिख रहा था। इसने रात ढलते ही विस्फोटक स्वरूप ले लिया।
इसके चलते ही एकत्रित भीड़ ने मंगलवार देर रात मुख्य आरोपी राजेश उर्फ राकेश कुमार यादव महंत के भट्ठे पर बने आशियाना को बुलडोजर व जेसीबी चलाकर तोड़ डाला। इस संबध में हरैया थानाध्यक्ष जयदीप दूबे ने बताया कि आरोपी का मकान पुलिस ने नहीं बल्कि हत्या से आक्रोशित क्षेत्रीय लोगों की भीड़ ने गिराया है।
इस मामले में भाजपा नेता के भतीजे की तहरीर पर पांच लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया है। छानबीन के दौरान पता चला कि इस हत्या के पीछे मुख्य आरोपी राजेश कुमार यादव महंत के पिता बच्चाराम निवासी ग्राम कठकुइंया तथा उनके सहयोगी पिपरहवा चौराहा निवासी रामनिवास यादव ने मुख्य रूप से साजिश रची थी।
आम लोगों के आक्रोश के बाद चेती पुलिस ने आनन फानन में बुधवार को को दोनों ही साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इसके साथ ही अन्य आरोपियों की धरपकड़ को भी पुलिस की छह टीमें गठित कर लगातार दबिश दी जा रही हैं। जानकारों की माने तो पुलिस ने इनमें से चार आरोपियों को पकड़ भी लिया है लेकिन फिलहाल इसका खुलासा करने से बच रही है।
भाजपा नेता की हत्या के बाद बल्दीडीह गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग भयभीत हैं। दिन दहाड़े कृष्ण प्रकाश शुक्ला की हुई निर्मम हत्या के बाद गांव की महिलाएं व बच्चे भी घरों से बाहर निकलने से डर रहे हैं। कई अभिभावकों ने तो अपने बच्चों को स्कूल भेजना भी बंद कर दिया है।
भाजपा नेता कृष्ण प्रकाश शुक्ला की हत्या में लापरवाही बरतने वाले आरक्षी संजय पांडेय तथा उपेन्द्र सिंह को एसपी हेमंत कुटियाल ने लाइन हाजिर कर दिया है। यह कार्रवाई पीड़ित परिवार की शिकायत पर की गई है। पीड़ित परिवार का कहना है कि इन दोनों सिपाहियों ने बार-बार शिकायत के बावजूद भी हमले की आशंका को पूरी तरह अनसुना कर दिया। मृतक ने इन दोनों सिपाहियों से खुद की हत्या किए जाने की आशंका जताई थी।
... और पढ़ें

खरीफ की फसलें चौपट, रबी की बोआई में देरी

बलरामपुर। मौसम के बिगड़े मिजाज के दौरान चली तेज हवाओं व भारी बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। खेतों में पानी भर जाने से खरीफ की फसल चौपट हो गई है। रबी की बोआई में अब देरी होगी। खेत में कटी पड़ी धान की बाली में फफूंदी का खतरा बढ़ गया है। जबकि खेत में गिरने वाली गन्ने व अरहर की फसलों के सूखने का डर भी किसानों को सता रहा है। इसके चलते 40 फीसदी धान और 35 फीसदी गन्ने व अन्य फसलों के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे छोटे व मध्यम वर्गीय किसानों के समक्ष परिवार के पालन-पोषण का संकट गहरा गया है। इससे राहत दिलाने के लिए सभी ने शासन-प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है।
किसान राम बहोर, शिव कुमार, बलदेव, शिव प्रसाद व कामता प्रसाद आदि ने बताया कि तीन दिनों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने खेती किसानी पूरी तरह चौपट कर दी है। इस दौरान धान की कटाई होने के कारण फसल खेत में ही पड़ी थी तभी बारिश के रुप में आसमान से बरसी आफत ने पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया। बेमौसम हुई इस बारिश से धान की फसल को 40 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हुआ है। गन्ना व अरहर की फसल गिरने से अब इसके सूखने का डर भी सताने लगा है। उड़द व अन्य फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है।
किसानों का कहना है कि मौसम की इस मार से खरीफ की फसलों में नुकसान होने के साथ रबी की बोआई में भी देरी होगी। खेतों में पानी भर जाने के चलते लाही, सरसों व आलू के साथ ही गेहूं की बोआई का पिछड़ना भी तय है। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में जिले के ढाई लाख किसानों ने धान, मक्का, ज्वार, उड़द, अरहर, तिल व मूंगफली की बोआई की है। जिले के एक लाख 90 हजार किसानों ने 93049.36 हेक्टयर क्षेत्रफल में गन्ने की बोआई की है।
धान का क्षेत्रफल- 109797 हेक्टेअर
मक्का 2474 हेक्टेअर
ज्वार 5 हेक्टेअर
उड़द 1820 हेक्टेअर
अरहर 10386 हेक्टेअर
तिल 18 हेक्टेअर
मूंगफली 10 हेक्टेअर
गन्ना 93049.36 हेक्टेअर
101 न्याय पंचायतों में गठित की गई टीम
जिले में बीते तीन दिनों की भारी बारिश व तेज हवाओं से फसलों के नुकसान का आंकलन कराने के लिए 101 न्याय पंचायतों में टीमें गठित कर दी गई हैं। टीमों में कृषि विभाग के कर्मी के साथ हल्का लेखपाल, रोजगार सेवक व गांव के दो-दो किसानों को शामिल किया गया है। टीम के आंकलन में 33 प्रतिशत से अधिक का नुकसान होने पर किसानों को आपदा प्रबंधन से मदद मुहैया कराई जाएगी। फसल बीमा कराने वाले किसानों से अपील की गयी है कि कृषि विभाग के कर्मी, बैंक या बीमा कंपनी को तत्काल सूचना देकर धान के नुकसान का आंकलन कराएं तभी नुकसान का मुआवजा दिलाया जा सकेगा। - आरपी राना, जिला कृषि अधिकारी
किसानों को मदद देने की कवायद शुरू
- बीते तीन दिनों की भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए निरीक्षण के लिए राजस्व अधिकारियों की टीमें गठित कर दी गई हैं। बारिश से अभी तक जिले में किसी के मकान गिरने व हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। सभी टीमें भ्रमण कर रही हैं। टीमों से मिलने वाली भ्रमण रिपोर्ट के आधार पर पीड़ितों को मदद पहुंचाने की कार्रवाई की जाएगी। - श्रुति, डीएम
... और पढ़ें
बलरामपुर में बारिश से तबाह हुई धान की फसल को बचाने की प्रयास करता किसान व उसके परिजन बलरामपुर में बारिश से तबाह हुई धान की फसल को बचाने की प्रयास करता किसान व उसके परिजन

तीन अरब की सड़कों पर सुहाना होगा सफर

बलरामपुर। जिले के लोगों को दो अरब 85 करोड़ 44 हजार रुपये से बनने वाली सड़कों पर सुहाना सफर तय करने का मजा मिलेगा। बिना गड्ढे वाली 141 सड़कों पर जिले के 10 लाख लोगों को फर्राटा भरने का मौका मिलेगा। पीडब्ल्यूडी प्रांतीय व निर्माण खंड कार्यदाई संस्थाएं सड़कों के निर्माण व मरम्मत का कार्य पूरा कराएंगी। सड़कों के निर्माण व मरम्मत कार्य निर्धारित डेटलाइन में पूरा कराना होगा। सभी सड़कों को 31 दिसंबर से पहले पूरा कराने का जिम्मा सौंपा गया है।
वित्तीय वर्ष 2021-22 में बरसात व बाढ़ चौपट होने वाली सड़कों का कायाकल्प कराने के लिए पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड व निर्माण खंड को शासन से दो अरब 85 करोड़ 44 हजार रुपये का बजट दिया गया है। बजट से जिले की 141 सड़कों का कायाकल्प कराया जाएगा।
गैसड़ी विधानसभा में 34 सड़कों के कायाकल्प पर 67.79 करोड़, तुलसीपुर विधानसभा में 51 सड़कों के कायाकल्प पर 125.80 करोड़, उतरौला विधानसभा में 27 सड़कों के कायाकल्प पर 36.97 करोड़ व सदर विधानसभा में 28 सड़कों के कायाकल्प पर 54.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड को गैसड़ी व तुलसीपुर विधानसभा क्षेत्र की 86 और निर्माण खंड का सदर व उतरौला विधानसभा क्षेत्रों की 55 सड़कों के मरम्मत व निर्माण कार्य का जिम्मा सोंपा गया है। डीएसटीओ संजीव कुमार ने बताया कि उतरौला-पचपेड़वा-चंदपनपुर मार्ग के चौड़ीकरण व सुद़ढ़ीकरण पर 38.97 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के निर्माण व मरम्मत के कार्य कराए जा रहे हैं। सड़कों के निर्माण व मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद जिले के 10 लाख लोगों को बेहतर सफर करने का सुनहरा मौका मिलेगा।
उतरौला विधानसभा में दो बड़ी सड़कों के निर्माण व मरम्मत पर 4.79 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह से अन्य सड़कों के निर्माण व मरम्मत पर धनराशि खर्च करने के लिए बजट का निर्धारण कर दिया गया है। सभी सड़कों का लोकापर्ण कराने की तैयारी की जा रही है। दोनों कार्यदाई संस्थाओं के एक्सईएन को शासन स्तर से निर्धारित डेटलाइन 31 दिसंबर से पहले सड़कों के निर्माण व मरम्मत का कार्य पूरा कराने का जिम्मा सौंपा गया है।
निर्धारित डेटलाइन के अनुसार, सड़कों के निर्माण व मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद श्रावस्ती सांसद राम शिरोमणि वर्मा, गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह, राज्यमंत्री/सदर विधायक पल्टूराम, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल, गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू व उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा को लोकापर्ण कराने के लिए आमंत्रण पत्र भेजा जाएगा।
डीएम श्रुति ने बताया कि सड़कों के निर्माण व मरम्मत कार्य की सीडीओ रिया केजरीवाल से मॉनीटरिंग कराई जा रही है। दोनों कार्यदाई संस्था पीडब्ल्यूडी प्रांतीय व निर्माण खंड के एक्सईएन को शासन स्तर से निर्धारित डेटलाइन 31 दिसंबर से पहले सड़कों के निर्माण व मरम्मत का कार्य हर हाल में पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। कार्य में हीलाहवाली पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

प्रशिक्षण के लिए बेरोजगारों का साक्षात्कार आज

बलरामपुर। अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शासन स्तर से सामूहिक प्रशिक्षण योजना शुरू की गई है। उद्योग विभाग के पोर्टल पर गुरुवार तक आवेदन करने वाले बेरोजगारों का 22 अक्तूबर को साक्षात्कार लिया जाएगा। इसमें सफल होने वाले सभी बेरोजगारों को चार माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उपायुक्त उद्योग राजेश कुमार पांडेय ने बीते दिन बताया कि उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय कानपुर के निर्देश पर वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति के बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति स्वरोजगार के माध्यम से सुदृढ़ करने के लिए सामूहिक प्रशिक्षण योजना शुरू की गई है। इसमें पुरुष बेरोजगारों को मोटर रिपेयरिंग व महिला बेरोजगारों को साड़ियों की कढ़ाई-छपाई का चार माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जूनियर हाईस्कूल की शैक्षिक योग्यता रखने वाले 18 से 45 वर्ष तक के बेरोजगारों का 22 अक्तूबर को धर्मपुर भगवतीगंज स्थित जिला उद्योग कार्यालय में साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार में शामिल होने वालों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है।
... और पढ़ें

बढ़ाई जाएगी कोविड जांच की रफ्तार

बलरामपुर। कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण के अलावा टेस्टिंग (जांच) को महत्वपूर्ण माना गया है। कई दिनों से जिले में कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस न मिलने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। अब स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अन्य सेंटरों पर भी टीम भेजकर सैंपल लेने का निर्णय लिया गया है। कैटेगरी वाइज सैंपल लेने के लिए तिथि व स्थान निर्धारित कर दिया गया है।
सीएमओ डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि कोविड का पॉजिटिव केस न मिलने के कारण लोग जांच के प्रति लापरवाह हो गए है। जांच के लिए लोग स्वास्थ्य केंद्र नहीं आ रहे जिससे टेस्टिंग की रफ्तार धीमी हो गई है। इसे तेज करने के लिए कैटेगरी वाइज सैंपलिंग का फैसला लिया गया है।
... और पढ़ें

बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने पर करें फोकस

बलरामपुर। बच्चों की शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने पर शिक्षकों को फोकस करना होगा। कोरोना महामारी के चलते बच्चे शिक्षा की मुख्यधारा से दूर हो चुके हैं। शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनरों को ट्रेनिंग से लैस किया जा रहा है।
यह बातें बीएसए डॉ. रामचंद्र ने गुरुवार को नगर संसाधन केंद्र के जिला स्तरीय शारदा कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनरों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन पर वर्चुअल वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमारा फोकस है कि कोरोना महामारी के चलते प्रभावित होने वाली शिक्षा को पटरी पर लाएं। अधिकारियों के साथ-साथ शिक्षकों को कदम से कदम मिलाकर कार्य करना होगा।
जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता निरंकार पांडेय व एमआईएस अंकुर मिश्र ने मास्टर ट्रेनरों के जिला स्तरीय शारदा प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलता के साथ पूरा होने पर बधाई दी। जिले के सभी 10 शिक्षा क्षेत्रों से दो-दो एआरपी को तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया गया। प्रशिक्षक के रुप में अरुण कुमार मिश्र, मोहम्मद उस्मान, शैलेन्द्र कुमार सिंह, सुबोध कुमार श्रीवास्तव व मनोज कुमार तिवारी ने 20 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया।
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों को शारदा एप का उपयोग, बच्चों के नामांकन व शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के बारे में प्रशिक्षित किया गया। परिवार, बाग, गणित, भाषा व पर्यावरण विषयों पर चर्चा की गई।
... और पढ़ें

हड़ताल स्थगित, आज से काम करेंगे अधिवक्ता

बलरामपुर। वकीलों की दस दिन से चल रही हड़ताल बार संघ ने सात नवंबर तक स्थगित कर दी। हड़ताल के दौरान काम करने वाले वकीलों पर कार्रवाई करने का निर्णय बार संघ की बैठक में गुरुवार को लिया गया।
यह जानकारी देते हुए कलेक्ट्रेट बार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद द्विवेदी ने बताया कि बार संघ की बैठक में वरिष्ठ अधिवक्ता सनातन देव त्रिपाठी व हरैया ब्लॉक प्रमुख विशाल सिंह के बीच हुए विवाद में अधिवक्ता ब्लॉक प्रमुख व उनके सहयोगियों की गिरफ्तारी के लिए 12 अक्तूबर से हड़ताल पर हैं। इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी की गई है। पुलिस अधीक्षक ने मुख्य आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है।
एसपी के आश्वासन व दीपावली को देखते हुए आंदोलन सात नवंबर तक स्थगित कर दी गई है। आठ नवंबर को अधिवक्ता बार संघ भवन में बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। हड़ताल के दौरान काम करने वाले वकीलों को बार संघ व अधिवक्ता राहत कोष से निकालते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश को पत्र भेजा जाएगा। इस दौरान गुंजन सिंह, सत्यदेव तिवारी, मुर्तजा हुसैन, अमित पांडेय व देवेश पांडेय आदि अधिवक्ता मौजूद रहेे।
... और पढ़ें

अवैध खनन का विरोध व चुनावी रंजिश में हुई थी भाजपा नेता की हत्या

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र में सोमवार को भाजपा नेता की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या विरोधियों ने बालू के अवैध खनन का विरोध करने तथा पंचायत चुनाव की रंजिश के कारण की थी। हत्या करने वाले पांच आरोपियों में तीन को मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने धर दबोचा है। पूछताछ में आरोपियों ने घटना के कारण का खुलासा किया है। मामले में दो आरोपी फरार चल रहे हैं। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दे रही हैं।
बल्दीडीह निवासी भाजपा नेता कृष्ण प्रकाश शुक्ला की ट्रैक्टर से कुचलकर निर्मम हत्या किए जाने के मामले में उनके भतीजे की तहरीर पर पुलिस ने राजेश उर्फ राकेश यादव महंत, उमाकांत, राहुल, सतीश व जितेन्द्र पांडेय के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया था। इनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस की कुल छह टीमें लगाई गई थी। प्रभारी निरीक्षक जयदीप दूबे ने बताया कि बुधवार को इसी मामले में दो साजिशकर्ता गिरफ्तार कर जेल भेजे गए थे।
देरशाम मुखबिर की सूचना पर आरोपी जितेन्द्र कुमार पांडेय निवासी ग्राम भुलभुलिया, राहुल यादव तथा सतीश प्रजापति निवासी ग्राम कठकुइयां को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह लोग बाहर भागने की फिराक में थे। तीनों से पूछताछ की गई तो आरोपियों ने बताया कि भाजपा नेता बालू के अवैध खनन का विरोध करते थे। ग्राम पंचायत चुनाव में भी उन्होंने अपना प्रत्याशी जिताकर हम लोगों को हरा दिया था।
विपक्षी इसी बात की रंजिश रखते थे और इसी के चलते उनकी हत्या कर दी गई। आवश्यक पूछताछ कर तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। मामले में आरोपी राकेश यादव महंत तथा उमाकांत की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम लगातार संभावित स्थानों पर दबिश दे रही है। शीघ्र ही इन दोनों को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की भी कार्रवाई की जाएगी।
गुरुवार को तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल ने हत्या में मारे गए भाजपा नेता कृष्ण प्रकाश शुक्ल की पत्नी ममता शुक्ला को किसान बीमा योजना के तहत पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता का चेक सौंपा। विधायक ने परिजनों को आगे भी यथासंभव मदद दिलाए जाने का भरोसा दिया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्याम मनोहर तिवारी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अफसरों को अलर्ट मोड में रहने का फरमान

बलरामपुर। भारी बारिश के चलते राप्ती नदी में उफान आने से जिला प्रशासन की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है। सभी विभागों के अफसरों को सतर्क रहने का फरमान जारी किया गया है। इसमें लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।
एडीएम राम अभिलाष ने गुरुवार को बताया कि भारी बारिश के चलते राप्ती नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। जलस्तर गुरुवार को चेतावनी बिंदु 103.62 मीटर की तुलना में 103.92 मीटर रिकार्ड किया गया जो चेतावनी बिंदु से 30 सेंटीमीटर ऊपर है। ऐसे में आशंका है कि राप्ती का जलस्तर खतरे के निशान 104.62 मीटर के करीब पहुंच सकता है।
बाढ़ की स्थिति बन सकती है। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि सभी कार्यालय अधीक्षक व अधिकारी आपदा से निपटने के लिए मानव व भौतिक संसाधनों के साथ अलर्ट मोड में रहें ताकि प्रभावित लोगों को समय से मदद मुहैया कराई जा सके।
तीनों तहसीलों के एसडीएम व तहसीलदारों को एडीएम ने निर्देश दिया है कि क्षेत्र के सभी राजस्व निरीक्षकों व हल्का लेखपालों को कार्य क्षेत्र में क्रियाशील कर दें। रोजाना सुबह सात बजे से किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल आपदा के व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए सूचना दें ताकि समस्या का समय पर निस्तारण कराया जा सके।
... और पढ़ें

33 क्रय केंद्रों पर एक नवंबर से होगी धान खरीद

बलरामपुर। जिले के 33 क्रय केंद्रों पर एक नवंबर से धान खरीदने की सभी तैयारियां की जा रही है। चार क्रय एजेंसियां किसानों से 28 फरवरी तक सरकारी धान की खरीद करेंगी। खरीद के दौरान धान गीला व गंदा बताकर किसानों को वापस लौटाने वाले प्रभारियों के खिलाफ प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा। इसकी निगरानी व निर्णय के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन भी किया गया है। यह जानकारी सीडीओ रिया केजरीवाल ने दी।
डीएम के निर्देश पर खरीद कार्य की तैयारियों का जायजा ले रही सीडीओ ने बताया कि जिले के सभी क्रय केंद्रों पर धान सुखाने व साफ कराने का इंतजाम प्रभारियों को ही करना होगा। क्रय केंद्रों पर सप्ताह में चार दिन सोमवार से गुरुवार तक 50 क्विंटल और दो दिन शुक्रवार व शनिवार को 50 क्विंटल से अधिक धान किसान नहीं बेंच सकेंगे।
इस दौरान डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी ने बताया कि एक नवंबर से 28 फरवरी तक किसानों से कॉमन व ग्रेड-1 धान खरीदा जाएगा। चार क्रय एजेंसियों ने जिले के 33 केंद्रों पर धान खरीदने की तैयारी शुरू कर दी है। सभी क्रय केंद्रों पर ई-पॉस मशीनों पर अंगूठा लगवाकर किसानों से धान खरीदा जाएगा ताकि बिचौलियों पर शिकंजा कसा जा सके।
खरीद के दौरान धान अस्वीकृत किए जाने पर रजिस्टर में किसान का नाम, पता, मोबाइल नंबर, धान की मात्रा व अस्वीकृत करने का स्पष्ट कारण दर्ज करना भी जरूरी होगा। अस्वीकृत धान का नमूना केंद्र पर सुरक्षित रखा जाएगा ताकि मांग किए जाने पर अस्वीकृत रजिस्टर से संबंधित किसान, जनप्रतिनिधियों व निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को इसका विवरण दिखाया जा सके।
... और पढ़ें

चेतावनी बिन्दु से 16 सेमी ऊपर पहुंचा राप्ती का जलस्तर

बलरामपुर। बीते दिन नेपाल में हुई भारी बारिश के चलते बुधवार को जिले में राप्ती नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु से 16 सेमी ऊपर पहंच गया है। अक्तूबर माह में बाढ़ की आशंका से अन्नदाताओं की चिंता बढ़ गई है। पहले बारिश और अब बाढ़ से धान की फसल को भारी नुकसान हो सकता है।
खेतों में 80 फीसद धान की फसल तैयार खड़ी है। किसान फसल की कटाई कर रहे थे कि इसी बीच बीते तीन दिनों से आए चक्रवाती तूफान व भारी बारिश ने किसानों की कमर पहले ही तोड़ दी है। अब बुधवार को तेजी से बढ़ रहा राप्ती नदी का जलस्तर निचले व तटवर्ती गांवों में कहर ढा सकता है।
शाम पांच बजे नदी का जलस्तर चेतावनी बिन्दु 103.780 मीटर से 16 सेमी ऊपर 103.780 मीटर पर पहुंच गया है। नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है। यही नहीं राप्ती ने पड़ोसी जनपद श्रावस्ती में बाढ़ का कहर बरपाना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में निचले तथा नदी के तटवर्ती गांव के किसान चिंतित हो गए हैं।
किसान अशफाक, श्रीनिवास, राम कुमार, चिनके व इलियास आदि ने बताया कि यदि बाढ़ आई तो धान की तैयार खड़ी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी। इस संबंध में एडीएम राम अभिलाष ने बताया कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सुरक्षा व बचाव के सारे इंतजाम किए जा रहे हैं।
खरझार पहाड़ी नाले में बुधवार को आई बाढ़ से कई गांव जलमग्न हो गए। कई गांव के रास्ते पर बाढ़ का पानी आ जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। कई हेक्टेअर धान की फसल में बाढ़ का पानी घुस जाने से बालू पट गया है।
खरझार पहाड़ी नाले में आई बाढ़ के चलते रामगढ़ मैटहवा, शांतिपुरवा, सहबिनिया, रामस्वरूपपुरवा, बरगदही, पटोहाकोट, बुडंतपुर, पूरेछीनटन, अमरहवा, सुगानगर, जगरामपुरवा, लहेरी व विजयीडीह सहित करीब एक दर्जन गांव जलमग्न हो गए। कई गांव के संपर्क मार्ग पर बाढ़ का पानी आ जाने से आवागमन भी प्रभावित हो गया।
सैकड़ों हेक्टेअर धान व गन्ने की फसल में बाढ़ का पानी घुस जाने से खेत में बालू भर गया है। फसल तबाह होने से किसान चिंतित दिख रहे हैं। इस संबंध में एसडीएम तुलसीपुर अजीत जायसवाल ने बताया कि क्षेत्रीय लेखपाल को मौक पर भेजकर जांच कराई जा रही है। फसल बर्बाद होने पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00