बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
SBI भर्ती 2021: शुरू होने वाली है भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क भर्ती, ऐसे करें तैयारी
Safalta

SBI भर्ती 2021: शुरू होने वाली है भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क भर्ती, ऐसे करें तैयारी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

दो दिन बंद रहेगा जनपद न्यायालय

बलरामपुर। कोर्ट मैनेजर की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर जनपद न्यायालय दो दिनों तक पूर्ण रूप से बंद रहेगा। जनपद न्यायाधीश शेषमणि ने बताया कि बीते दिनों कोर्ट मैनेजर पीयूष मित्तल की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। सीएमओ ने जिला न्यायालय परिसर को सैनिटाइज करने का सुझाव दिया है।
उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार न्यायालय परिसर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जनपद न्यायालय को 16 व 17 अप्रैल को बंद रखा जाएगा। दो दिनों में न्यायालय परिसर को सैनिटाइज कराया जाएगा। 16 व 17 अप्रैल को नियत जमानत प्रार्थना पत्रों एवं नए वादों की सुनवाई 19 व 22 अप्रैल को होगी।
इसके अतिरिक्त अन्य सभी वादों की सुनवाई 29 व 30 अप्रैल को होगी। प्रभारी अधिकारी नजारत की आख्या के बाद ही न्यायालय को खोला जाएगा।
... और पढ़ें

पंचायत चुनाव के समर में कूदे राजनीतिक दिग्गजों के परिजन

बलरामपुर। राजनीतिक दिग्गजों के परिवारीजन भी पंचायत चुनाव के समर में कूद चुके है। जिला पंचायत सदस्य के साथ-साथ क्षेत्र पंचायत सदस्य व प्रधान पद पर कई दिग्गजों ने अपने परिजनों को उतार कर कुर्सी हथियाने का दांव खेला है। गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए कलेक्ट्रेट में और क्षेत्र पंचायत सदस्य व प्रधान पद के लिए ब्लॉकों पर दिग्गजों के परिजनों ने चुनाव लड़ने के लिए अपना पर्चा दाखिल किया है।
जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाने के लिए राजनीतिक दिग्गजों में घमासान दिख रहा है। बलरामपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी सामान्य महिला के लिए आरक्षित की गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पाने के लिए राजनीतिक दिग्गजों के परिजन चुनावी समर में कूद चुके है। नामांकन पत्र दाखिला के अंतिम दिन भी कई दिग्गजों के परिजनों ने जिला पंचायत सदस्य सीट के लिए पर्चा दाखिल कर दिया है। पूर्व वन निगम चेयरमैन सलिल सिंह टीटू की पत्नी अनुराधा सिंह ने वार्ड संख्या आठ तुरकौलिया से अपना पर्चा दाखिल किया है।
इसी वार्ड से भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राकेश सिंह की पत्नी विनीता सिंह ने भी पर्चा दाखिल किया है। सपा से समर्थन प्राप्त करने का दावा कर रहे टोप सिंह ने भी तुरकौलिया से ही अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। पूर्व युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मध्य जोन दीपांकर सिंह की पत्नी अरुर्णिमा सिंह ने वार्ड नंबर 11 नवानगर से दूसरे सेट का पर्चा दाखिल किया है। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह गुड्डू की पत्नी पत्नी रीना सिंह ने वार्ड संख्या 26 रामपुर बनघुसरा से दूसरे सेट का पर्चा भरा है। सपा नेता मुशीर पप्पू की भाभी कनीज फातिमा ने वार्ड संख्या सात जरवा बनगाई से नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष तुलसीपुर के प्रतिनिधि फिरोज पप्पू आदि मौजूद रहे।
भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय सिंह पिंकू ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में वार्ड संख्या 23 गंगापुर बांकी से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। वार्ड संख्या 26 रामपुर बनघुसरा से पूर्व राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव के बेटे राकेश यादव ने भी पर्चा भरा है। हरैया सतघवा ब्लॉक के पूर्व प्रमुख व भाजपा मंडल अध्यक्ष ओम प्रकाश शुक्ल ने प्रधान पद के लिए पर्चा भरा है। इसी तरह से क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान पद के लिए कई राजनीतिक दिग्गजों के परिजन चुनावी समर में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
... और पढ़ें

मां चंद्रघंटा की पूजा को उमड़े श्रद्धालु

बलरामपुर। चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना के लिए देवी मंदिरों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। भक्तों ने विधि विधान के साथ मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना कर परिवार की खुशहाली एवं सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में मां पाटेश्वरी का दर्शन करने के लिए पूरे दिन भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर में बच्चों के मुंडन, कर्णछेदन व जनेऊ आदि संस्कार के लिए भी भारी भीड़ जुटी।
देवी सती की तीसरी शक्ति का नाम मां चंद्रघंटा है और नवरात्र तृतीय के दिन देवी के इसी स्वरूप की पूजा का विधान है। पौराणिक मन्यताओं के अनुसार मां चंद्रघंटा के सिर पर चंद्र और हाथ में घंटा है। चंद्रमा शांति एवं घंटे को नाद का प्रतीक माना गया है। देवासुर संग्राम में देवी के घंटे के नाद से अनेकों असुरों का संहार हुआ। देवी चंद्रघंटा को सुर एवं संगीत का प्रतीक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि देवी चंद्रघंटा की आराधना में सिद्ध कुंजिका स्त्रोतम का पाठ करने से भक्तों के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं और घरों में खुशहाली आती है।
इसी मान्यता के अनुरूप चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन गुरुवार को देवी चन्द्रघंटा की पूजा अर्चना के लिए सभी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में भोर पहर से ही भक्त इकट्ठा होने लगे। भक्तों ने सूर्यकुंड में स्नान कर मां पाटेश्वरी के दर्शन किए। यहां पर देवी की पूजा अर्चना के साथ भारी संख्या में लोगों ने बच्चों का मुंडन, कर्णछेदन व जनेऊ आदि संस्कार भी कराया।
इसी तरह बिजलीपुर स्थित बिजलेश्वरी देवी मंदिर, तुलसीपुर स्थित नई देवी मंदिर, उतरौला स्थित ज्वाला देवी मंदिर, सोहेलवा स्थित रहिया देवी मंदिर, महुआ इब्राहिम स्थित करिया दुर्गा मंदिर, पेहर बाजार स्थित दुर्गा मंदिर एवं नगर स्थित झारखंडी मंदिर, कालीथान, समय माता मंदिर व बड़की बहिनी मंदिर आदि स्थानों पर भी सुबह से लेकर देर रात तक भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना कर परिवार की खुशहाली एवं घरों में सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।
... और पढ़ें

कोरोना से बचाव को लेकर नगर पालिका ने कसे कमर

बलरामपुर। कोरोना से बचाव को लेकर नगर पालिका के प्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने कमर कस ली है। अब नगर के सभी 25 वार्डों का नियमित सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। यह निर्णय पालिका सभागार में बोर्ड मीटिंग के दौरान शुक्रवार को सर्वसम्मति से लिया गया।
बैठक को संबोधित करते हुए नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष किताबुन्निशा ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। जिन वार्डों में पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है उन वार्डों के सभासद सूची बना कर उपलब्ध करा दें जिससे निश्चित समय पर उन वार्डों में भी पाइप लाइन बिछाई जा सके।
सदर विधायक पल्टूराम के प्रतिनिधि बृजेंद्र तिवारी ने कहा कि कोरोना महामारी विकराल रूप धारण कर चुका है इससे बचाव के लिए सतर्कता बहुत जरूरी है। सभासदों की टीमें अपने वार्डों में लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें और बाहर से आने वाले प्रवासियों की जानकारी प्रशासन को उपलब्ध कराएं।
सभासद संजय कुमार मिश्रा व राघवेंद्र कांत सिंह मंटू ने मच्छरों के प्रकोप को खत्म करने के लिए फागिंग कराने की सलाह दी। कृष्ण कुमार तिवारी ने कोरोना महामारी को लेकर जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया।
ईओ राकेश कुमार जायसवाल ने सभी समस्याओं का निराकरण कराने का आश्वासन दिया। बैठक में सभासद विनोद गिरि, रवि मिश्र, सुभाष पाठक, वकील अहमद, माधव प्रसाद कश्यप, नजीर राईनी, कुलदीप विश्वकर्मा व करुणेेश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कोरोना प्रोटोकाल का पालन न होने पर होगी कार्रवाई

बलरामपुर। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। महामारी के बढ़ते प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए प्रोटोकॉल का पालन अवश्य कराया जाए। यह बातें डीएम श्रुति व एसपी हेमंत कुटियाल ने शुक्रवार को शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए कही।
डीएम व एसपी ने देवीपाटन मंदिर मेले की सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया कि दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ विनम्रता के साथ पेश आएं और उन्हें कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से सतर्क रहने की सलाह दें।
कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग जरूरी है। मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं से मास्क का प्रयोग अवश्य कराएं। मंदिर परिसर में मां पाटेश्वरी का दर्शन करने के दौरान सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
सैनिटाइजर का प्रयोग बार-बार करते रहें। ड्यूटी के दौरान पूरी तरह से सतर्क रहें। अपने अधीनस्थ कर्मियों की निरंतर अवधि पर ड्यूटी चेक करते रहें और उन्हें ब्रीफ कर हिदायत भी दें। भ्रमण के दौरान तुलसीपुर एसडीएम विनोद कुमार सिंह, सीओ उदयराज सिंह व सीओ उतरौला आरआर सिंह सहित मेला प्रभारी व अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

22 चिकित्सक फोन पर बताएंगे सेहत का राज

बलरामपुर। कोरोना को छोड़कर अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज अब चिकित्सकों के फोन पर संपर्क कर उपचार से संबंधित जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य महकमे ने 22 चिकित्सकों के फोन नंबर जारी किए हैं। इससे अस्पतालों में भीड़ नहीं बढ़ेगी और लोगों को घर बैठे चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सकेगी।
सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने शुक्रवार को बताया कि कोविड 19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जन सामान्य को दूरभाष पर उपचार संबंधी जानकारी देने को चिकित्सकों के नाम व मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए है। संयुक्त जिला चिकित्सालय के फिजीशियन डॉ. महताब आलम के मोबाइल नंबर 9451868696, सर्जन डॉ. अरुण कुमार के मोबाइल नंबर 8317039574, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके वर्मा के मोबाइल नंबर 9452805192, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नगमा खान के मोबाइल नंबर 7007949711 पर संपर्क कर उपचार संबंधी सलाह ली जा सकती है।
हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. एनके वाजपेयी के मोबाइल नंबर 7525086121, आई सर्जन डॉ. सुनील कुमार मोबाइल नंबर 7398424957, रेडियोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद कुमार यादव के मोबाइल नंबर 9838851975 व पैथालॉजी डॉ. पूजा शुक्ला के मोबाइल नंबर 7225996471 पर फोन करके मरीज सलाह ले सकते है।
इसी तरह से महिला अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. माही कीर्ति के मोबाइल नंबर 7014975282 व डॉ. आरके सिंह के मोबाइल नंबर 9415188393 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला मेमोरियल चिकित्सालय के फिजीशियन डॉ. रमेश कुमार पांडेय के मोबाइल नंबर 9451677742, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश कुमार सिंह के मोबाइल नंबर 9450664287 व सर्जन मोहम्मद अख्तर के मोबाइल नंबर 9585111177 पर भी मरीज संपर्क कर सकते है।
सीएचसी रेहरा बाजार के चिकित्साधिकारी अभिषेक कुमार के मोबाइल नंबर 9085496234, सीएचसी गैड़ास बुजुर्ग की डॉ. श्वेता सिंह के मोबाइल नंबर 9971586989, उतरौला के डॉ. शिव चाकर भारती के मोबाइल नंबर 6393078968, श्रीदत्तगंज के डॉ. निशांत सिंह के मोबाइल नंबर 9793434720 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
बलरामपुर में डॉ. नमिता के मोबाइल नंबर 9299304949, शिवपुरा में डॉ. रिजवान अहमद के मोबाइल नंबर 9919060604, तुलसीपुर में डॉ. सौम्या नायक के मोबाइल नंबर 9369515739, गैसड़ी में डॉ. निहारिका यादव के मोबाइल नंबर 8879109285 व पचपेड़वा में डॉ. आकांक्षा सिंह के नंबर 9695700544 पर संपर्क किया जा सकता है।
... और पढ़ें

21006 दावेदारों के पर्चों की हो रही जांच-पड़ताल

बलरामपुर। पंचायत चुनाव में दाखिल नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई। दो दिनों तक नामांकन पत्रों की जांच के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सभी सीटों के दावेदारों की सूची फाइनल की जाएगी।
18 अप्रैल को नाम वापसी के बाद दावेदारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। 26 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे चरण की वोटिंग कराई जाएगी। दो मई को जिले के नौ केंद्रों पर भारी सुरक्षा बलों के बीच मतगणना कराई जाएगी और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 में ग्राम पंचायत सदस्य के 10038, ग्राम प्रधान के 800, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 993 और जिला पंचायत सदस्य के 40 सीटों पर दो दिनों में कुल 21006 दावेदारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। जिला पंचायत सदस्य सीटों पर दावेदारों की तरफ से भरे गए नामांकन पत्रों की जांच शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या 30, 35, 36 व 41 में शुरू कर दी गई है।
नामांकन पत्रों की जांच कराने के लिए चारों कक्ष में दावेदारों के समर्थक दिन भर जुटे रहे। जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों के लिए दो दिनों में दाखिल कुल 747 दावेदारों के पर्चों की जांच 17 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी। जिले के सभी नौ ब्लॉकों पर भी नामांकन पत्रों की जांच कराने वाले दावेदारों की भारी भीड़ दिन भर जुटी रही।
इसके साथ ही ग्राम प्रधान पद के लिए आए 6541, ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 8334 तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य के 5384 नामांकन पत्रों की जांच की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम श्रुति ने बताया कि 17 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।
18 अप्रैल को 8 से तीन बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। इस के बाद उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 26 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा। दो मई को मतगणना कराकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी सीटों के परिणाम घोषित किए जाएंगे।
... और पढ़ें

18 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरु होने का इंतजार

बलरामपुर। जिले के 18 क्रय केंद्रों पर अभी भी गेहूं खरीद शुरू होने का इंतजार किया जा रहा है। 16 दिनों में 36 क्रय केंद्रों पर 1782 एमटी गेहूं की खरीदारी की गई है। जिले के 304 किसानों ने 3.52 करोड़ रुपये का गेहूं बेचा है। गेहूं बेचने वाले किसानों को अभी तक भुगतान नहीं मिला है।
जिले के 54 क्रय केंद्रों पर 15 जून तक किसानों से गेहूं की खरीदारी की जाएगी। ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले किसानों से ही गेहूं की खरीद की जाएगी। जिले के किसानों से सरकारी क्रय केंद्रों पर ही गेहूं बेचने की अपील की जा रही है।
डिप्टी आरएमओ नरेंद्र कुमार तिवारी ने शुक्रवार को बताया कि गेहूं खरीद सत्र 2021-22 के तहत जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय कंट्रोल रूम से किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराया जा रहा है।
कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 8354986032 पर प्रात: 10 से सायं पांच बजे तक फोन कर किसान अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। जिले में पांच क्रय एजेंसियों के 54 क्रय केंद्रों का संचालन गेहूं खरीद के लिए किया जा रहा है। जिले के सभी नौ ब्लॉकों में खाद्य विभाग के 13, मंडी समिति व भारतीय खाद्य निगम का एक-एक, यूपीएसएस के 19 और पीसीएफ के 20 क्रय केंद्रों पर 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 15 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले सभी किसानों से गेेहूं की खरीद की जाएगी।
किसानों को 20 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सफाई शुल्क देना होगा। धान बेचने वाले किसानों को पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है लेकिन संशोधन कर किसानों को इसे पुन: लॉक करना होगा। किसान के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया लॉक कर पूरा किया जाएगा। किसान का मोबाइल नंबर, बैंक खाता व आधार नंबर यूनीक रखा गया है।
अब तक खाद्य विभाग के 10 क्रय केद्रों पर 70 किसानों से 341.90 एमटी, पीसीएफ के 10 क्रय केंद्रों पर 107 किसानों से 656.73 एमटी, यूपीएसएस के 14 क्रय केंद्रों पर 120 किसानों से 760.352 एमटी, भारतीय खाद्य निगम के एक क्रय केंद्र पर छह किसानों से 20.8 एमटी और मंडी समिति के एक क्रय केंद्र पर एक किसान से 2.2 एमटी गेहूं की खरीद की गई है। बाकी बचे 18 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरू करने और किसानों से खरीदे गए गेहूं का सात दिन में हर हाल में भुगतान कराने का निर्देश क्रय एजेंसियों को दिया गया है।
... और पढ़ें

जिले में बेकाबू हुआ कोरोना, एक की मौत 97 मिले पॉजिटिव

बलरामपुर। कोरोना संक्रमण जिले में दिनोदिन बेकाबू होता जा रहा है। जिले में शुक्रवार को 97 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। कोरोना से एक व्यक्ति की मौत भी हुुई है। पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि लोगों की लापरवाही के चलते कोरोना संक्रमण जिले में तेजी से बढ़ रहा है। नगर के पुरैनिया तालाब निवासी मनोज कुमार (39) को बुखार व खांसी की शिकायत होने पर 13 अप्रैल को जिला संयुक्त चिकित्सालय लाया गया था।
यहां पर कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उन्हें लेवल-2 कोविड हास्पिटल में भर्ती किया गया था। इलाज के दौरान 16 अप्रैल को उनकी मौत हो गई। यह पूर्व में डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त थे।
जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बालापुर गैसड़ी में 9, चीनी मिल बलरामपुर में 7, मेवालाल तालाब बलरामपुर में 6, श्याम बिहार कालोनी बलरामपुर, महवा गैड़ास बुजुर्ग व पीसीएल कंपनी पचपेड़वा में 5-5, पहलवारा बलरामपुर, भगवतीगंज, गोविंद बाग व नंदनगर में 3-3 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है।
इसी तरह तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा, हरैया सतघरवा, श्रीदत्तगंज, उतरौला, गैड़ास बुजुर्ग, रेहरा बाजार व बलरामपुर ब्लाक के तमाम गांवों में कुल 97 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
इन लोगों की निगरानी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार किया जा रहा है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरु कर दी गई है। इन लोगों के संपर्क में आए लोगों का सैंपल भी जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 3077 हो गई है। 2442 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 40 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 595 हैं।
... और पढ़ें

पंचायत चुनाव में रुपये बांट रहा पूर्व विधायक का बेटा गिरफ्तार

बलरामपुर। पंचायत चुनाव में रुपये बांटने वाले पूर्व विधायक के बेटे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। रुपये बांटने में जुटे पूर्व विधायक के तीन अन्य बेटे मौके से फरार हो गए हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है।
गिरफ्तार पूर्व विधायक के बेटे के पास से 29 हजार रुपये नकद बरामद किया गया है। पुलिस पूर्व विधायक तीन फरार बेटों की तलाश कर रही है। उतरौला कोतवाली क्षेत्र के कपौवा शेरपुर में प्रधानी का चुनाव जीतने के लिए पूर्व विधायक के बेटों पर रुपये बांटने का आरोप है।
एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए जिले के सभी कोतवाली व थाना क्षेत्रों में सतर्कता अभियान चलाया जा रहा है। एएसपी अरविंद मिश्र, सीओ उतरौला आरआर सिंह व प्रभारी निरीक्षक उतरौला पंकज कुमार सिंह के कुशल नेतृत्व में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया गया।
उतरौला कोतवाली के एसआई शमशाद अली व कांस्टेबिल प्रभात सिंह ने मुखबिर की सूचना पर कपौवा शेरपुर गांव में पूर्व विधायक समीउल्लाह के पुत्र सद्दाम को पंचायत चुुनाव में रुपये बांटते हुए गिरफ्तार कर लिया। रुपये बांटने में सहयोग करने वाले पूर्व विधायक के तीन अन्य बेटे इरशाद, नौशाद व मुजीबुल्ला मौके से फरार हो गए।
पूर्व विधायक के चारों बेटे अपने भाई इरशाद की पत्नी तरन्नुम को प्रधानी का चुनाव जिताने के लिए पैसे बांट रहे थे। सद्दाम के पास से पुलिस ने 29 हजार रुपये नकद भी बरामद कर लिया।
पूर्व विधायक के चारों बेटों के खिलाफ उतरौला कोतवाली में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के साथ अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। सद्दाम के खिलाफ गुंडागर्दी के केस पहले से दर्ज हैं। सद्दाम के जिला बदर की कार्रवाई न्यायालय में विचाराधीन है। एसपी ने गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम की पीठ थपथपाई है।
... और पढ़ें

अंतिम दिन डेढ़ हजार दावेदारों ने पर्चा खरीद किया नामांकन

बलरामपुर। नामांकन के अंतिम दिन गुरुवार को डेढ़ हजार दावेदारों ने पर्चा खरीद कर पंचायत चुनाव लड़ने के लिए उसे दाखिल भी किया है। अंतिम दिन ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सबसे अधिक 1275 पर्चों की बिक्री हुई है, वहीं प्रधान के 72 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के 126 पर्चे दावेदारों ने खरीदे है। जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 22 पर्चों की बिक्री हुई है।
जिला पंचायत सदस्य पद के आरओ / पीडी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को 22 नामांकन पत्र बेचे गए हैं। जिले में अब तक 40 जिला पंचायत सदस्य सीटों के लिए कुल 934 दावेदारों ने नामांकन पत्रों की खरीदारी की है।
एडीओ पंचायत सदर अशोक कुमार दूबे ने बताया कि सदर ब्लॉक में ग्राम प्रधान पद के लिए 14, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 215 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 14 पर्चे बिके हैं। एडीओ पंचायत रेहरा बाजार सुरेश चौधरी ने बताया कि प्रधान पद के लिए 7, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 185 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 20 पर्चे दावेदारों ने खरीदे हैं।
उतरौला ब्लॉक में ग्राम प्रधान के लिए 7, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 129 व बीडीसी के लिए 9 और गैड़ास बुजुर्ग में ग्राम प्रधान के लिए 6, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 51 व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 5 पर्चे बेचे गए है।
एडीओ पंचायत बाबूराम पांडेय ने बताया कि श्रीदत्तगंज ब्लॉक में ग्राम प्रधान पद के लिए 8, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 106 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 9 पर्चों की बिक्री हुई है। एडीओ पंचायत तुलसीपुर कृष्ण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम प्रधान पद के लिए 4, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 127 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 15 दावेदारों ने पर्चा खरीदा है।
बीडीओ हरैया सतघरवा सागर सिंह ने बताया कि ग्राम प्रधान पद के लिए 13, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 280 और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 23 पर्चे बिके हैं। बीडीओ अनुज कुमार सक्सेना ने बताया कि पचपेड़वा में ग्राम प्रधान के लिए 9, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 129 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 26 पर्चे बेचे गए हैं। एडीओ पंचायत गैसड़ी राधेश्याम ने बताया कि ग्राम प्रधान पद के लिए 4, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 53 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 5 नामांकन पत्र बेचे गए हैं।
... और पढ़ें

पंचायत चुनाव में 20957 दावेदार, कल साफ होगी तस्वीर

बलरामपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में गांव की सरकार बनाने के लिए दो दिनों में 20957 दावेदारों ने पर्चा दाखिल किया है। पंचायत चुनाव की दो दिवसीय नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई। गुरुवार को दूसरे दिन 11576 दावेदारों ने पर्चे दाखिल किए है। दो दिनों में प्रधान पद पर कुल 7368, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 4779 व ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 8046 पर्चे भरे गए हैं। 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच के बाद पंचायत चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
कलेक्ट्रेट में गुरुवार को वार्ड संख्या 1 से 10 तक 84, वार्ड संख्या 11 से 20 तक 85, वार्ड संख्या 21 से 30 तक 102 और वार्ड संख्या 31 से 40 तक 84 दावेदारों ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 में अपना भाग्य आजमाने के लिए पर्चा भर दिया है। जिला पंचायत सदस्य के 40 सीटों पर 13 व 15 अप्रैल को कुल 764 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।
जिले के सभी 9 ब्लॉकों के 202 काउंटरों पर ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल कराए गए। जिले के सभी 9 ब्लॉकों के 202 कांउटरों पर दूसरे दिन 11576 दावेदारों ने पर्चा दाखिल किया है। 13 अप्रैल को ग्राम प्रधान पद पर 4355, ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 1941 और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 2676 दावेदारों ने पर्चा दाखिल किया है।
डीएम ने बताया कि 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 अप्रैल को सुबह 8 से दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। अपराह्न तीन बजे के बाद उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 26 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा और दो मई को मतगणना कराकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी सीटों के परिणाम घोषित किए जाएंगे।
... और पढ़ें

जिले में बेकाबू हुआ कोरोना, एक की मौत 200 मिले पॉजिटिव

बलरामपुर। कोरोना संक्रमण जिले में बेकाबू होता जा रहा है। गुरुवार को जिले में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 200 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव पाए गए लोगों में जनपद न्यायालय के कोर्ट मैनेजर, डीएम के पीएस, जिला कारागार के बंदी व बैंक कर्मी शामिल हैं।
सीएमओ डा. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि लोगों की लापरवाही के चलते कोरोना संक्रमण जिले में तेजी से बढ़ रहा है। उतरौला मस्जिदिया निवासी 60 वर्षीय चिल्लू को खांसी व बुखार की शिकायत होने पर बुधवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय लाया गया था।
यहां पर कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उन्हें लेवल-2 कोविड हास्पिटल में भर्ती किया गया था। इलाज के दौरान उसी दिन रात में उनकी मौत हो गई। यह पूर्व में डायबिटीज व हाइपरटेंशन की बीमारी से ग्रस्त थे।
जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जनपद न्यायालय के कोर्ट मैनेजर, डीएम के पीएस, जिला कारागार के सात बंदी, जिला संयुुक्त चिकित्सालय के फार्मासिस्ट व एचडीएफसी बैंक का एक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।
कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक प्रभाव हरैया सतघरवा ब्लाक में देखने को मिल रहा है। यहां के मथुरा बाजार में 22, बनकटवा के 17, गनेशपुर में 14, बढ़ईपुरवा 6 व कोड़री में 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।
बलरामपुर नगर क्षेत्र के नईबस्ती में 6, स्टेट बैंक व मेजर चौराहा में 5-5, भगवतीगंज व पुरैनिया तालाब में 4-4, खलवा व नई बाजार 3-3 व चीनी मिल में दो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी तरह तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा, हरैया सतघरवा, श्रीदत्तगंज, उतरौला, गैड़ास बुजुर्ग, रेहरा बाजार व बलरामपुर ब्लाक के तमाम गांवों में कुल 200 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
इन लोगों की निगरानी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार किया जा रहा है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरु कर दी गई है। इन लोगों के संपर्क में आए लोगों का सैंपल भी जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 2980 हो गई है। 2410 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 39 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 531 हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X