विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ
Navratri Special

गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

12 शिकायतों का निस्तारण

बलरामपुर। तीनों तहसीलों में 12 फरियादियों का सुनवाई करके निस्तारण कराया गया। 160 फरियादियों ने प्रार्थना पत्र देकर संपूर्ण समाधान दिवस में न्याय की गुहार लगाई। उतरौला तहसील में जिला स्तरीय और सदर व तुलसीपुर में तहसील स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस हुआ। कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए तीनों तहसीलों में खुले में टेंट लगाकर संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की शिकायतें सुनी गई।
उस्मानी इंटर कालेज उतरौला परिसर में एसडीएम अरुण कुमार गौड़ की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की शिकायतें सुनी गई। एसडीएम ने प्रार्थना पत्रों का पारदर्शिता के साथ जांच कराकर अतिशीघ्र निस्तारण कराने का निर्देश दिया। आईजीआरएस पोर्टल व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर ऑनलाइन शिकायतों का समय से निस्तारण कराने का निर्देश दिया।
जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस में 61 प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए गए। चार का मौके पर निस्तारण कराया गया। दो प्रकरण की गंभीरता से शिकायतकर्ता रामफल यादव निवासी मुजेहनी के ग्राम सचिवालय निर्माण कराने में बाधा पहुंचाने वाले लोगों के समस्या का निराकरण कराने के लिए मौके पर राजस्व व पुलिस टीम को भेजा।
इसी तरह से कालींजर ग्रंट निवासी सीताराम की शिकायत पर पंचायत भवन निर्माण की जांच के लिए टीम भेजी गई। इस अवसर पर तहसीलदार रोहित कुमार मौर्य, सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, डीडीओ गिरीश कुमार पाठक, पीडी एके सिंह, उप निदेशक कृषि प्रभाकर सिंह, एक्सईएन जल निगम मनोज कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद्र, बीएसए डॉ. रामचंद्र, डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह व डीएमओ पवन कुमार सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। तुलसीपुर तहसील के मंडी समिति में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में फरियादियों की शिकायतें सुनी गईं।
प्राप्त 58 प्रार्थना पत्रों में से चार का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर एसडीएम विनोद कुमार सिंह सहित तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। सदर तहसील के मंडी समिति में एसडीएम डॉ. नागेंद्र नाथ यादव की अध्यक्षता में फरियादियों की शिकायतें सुनी गई। 41 प्रार्थना पत्रों में से चार का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर सीओ सिटी वरुण मिश्र व तहसीलदार शेख आलमगीर सहित तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

218 सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों को समर्पित

बलरामपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से बीते दिन ऑनलाइन जिले के 1218 सामुदायिक शौचालयों व पंचायत घरों का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। सीएम ने जिले के 800 ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सचिवों को 572 सामुदायिक शौचालयों व 356 पंचायत घरों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्र निर्माण कार्य पूरा कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।
डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह ने मंगलवार को बताया कि जिले के 800 ग्राम पंचायतों में सात से नौ लाख रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य चालू वित्तीय वर्ष में कराया जा रहा है। जिले के 218 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा कराया जा चुका है जिसे सीएम ने लोकार्पण कर ग्रामीणों को समर्पित कर दिया है। सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए स्वयं सहायता समूह की दो-दो महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
इसी तरह से जिले में 800 की तुलना में 378 ग्राम पंचायतों में 18 लाख 40 हजार से लेकर 23 लाख 51 हजार की लागत से पंचायत घरों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। 22 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जिसका सीएम ने लोकार्पण किया है। सीएम ने 572 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों और 334 ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों का शिलान्यास करके ग्राम प्रधानों व सचिवों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है।
डीपीएम संदीप कश्यप ने बताया कि सामुदायिक शौचालयों में पुरुष महिला व दिव्यांगजनों के लिए चार-चार टॉयलेट और एक-एक स्नानागार का निर्माण कराया जा रहा है। डीपीआरओ ने अपने दफ्तर में मौजूद कर्मचारियों के साथ और सभी नौ ब्लॉकों में एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिवों के साथ सीएम के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा है।
... और पढ़ें

घर में घुसे चोरों ने महिला को पीटा, हालत गंभीर

बलरामपुर। देर रात चोरी की नीयत से घर में घुसे चोरों ने महिला पर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया है। महिला को बचाने दौड़े घर के दो पुरुषों को भी चोरों ने पीटा। गंभीर रूप से घायल महिला को इलाज के लिए बहराइच जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस को मामले की जानकारी नहीं है।
ललिया थाना क्षेत्र के ग्राम लैबुड़वा के मजरे फौजदारपुरवा निवासी संगमलाल ने बताया कि सोमवार आधी रात बजे छह की संख्या में चोर उनके घर में घुस गए। चोर लाठी-डंडो व धारदार हथियार से लैस थे। चोरी की आहट सुनकर संगमलाल की पत्नी प्रभावती (45) जाग गई और चोरों का विरोध करते हुए शोर मचाने लगी।
चोरी में असफल होने पर उन लोगों ने प्रभावती पर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। महिला को बचाने दौड़े पड़ोसी सगे भाई अलखराम तथा किशोरीलाल को भी चोरों ने पीट दिया और फरार हो गए। महिला के सिर में गंभीर चोटें आईं हैं।
उसे परिजनों ने इलाज के लिए बहराइच जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। प्रभारी निरीक्षक ललिया जयदीप दूबे ने बताया कि उन्हें मामले की जानकारी नहीं है। तहरीर मिलने पर छानबीन की जाएगी।
... और पढ़ें

धान बेचने वाले किसान का तिलक लगाकर किया स्वागत

बलरामपुर। धान बेचने वाले अन्नदाता का गुरुवार को तिलक लगाकर स्वागत किया गया। जिले में धान खरीद की बोहनी हो गई है। मंडी समिति बलरामपुर में धान खरीद का शुभारंभ हो गया है। अन्नदाताओं को मिठाई खिलाकर क्रय केंद्र के कर्मचारियों ने खुशी जताई है। डीएम कृष्णा करुणेश, एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल व डिप्टी आरएमओ ने किसानों से सरकारी क्रय केंद्रों पर धान बेचने की अपील की है। क्रय केंद्र कर्मचारियों को खरीद में लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया है।
डिप्टी आरएमओ नरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में अब तक आठ किसानों से 450 क्विंटल आठ किलोग्राम धान खरीदा जा चुका है। 12 हजार एमटी धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक 650 से अधिक किसानों ने पंजीकरण करा लिया है। खाद्य विभाग व पीसीएफ क्रय केंद्रों पर धान का सरकारी समर्थन मूल्य 1868 रुपये प्रति क्विंटल व ए ग्रेड धान का 1888 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
उन्होंने बताया कि ब्लॉकवार केंद्र संचालित करा दिए गए हैं। खाद्य विभाग को छह केंद्रों पर 3500 एमटी और पीसीएफ को 25 केंद्रों पर 8500 एमटी धान खरीद करने का लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। ओटीपी आधारित पंजीकरण कराने की व्यवस्था शासन स्तर से की गई है। किसानों को पंजीकरण कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर प्रयोग करना होगा जिससे एसएमएस के जरिए भेजे गए ओटीपी को भरकर पंजीकरण करा सके।
सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को लघु व सीमांत किसानों से धान खरीदा जाएगा। सुबह नौ से सायं पांच बजे तक धान क्रय केंद्रों का संचालन किया जाएगा। रविवार व अन्य अवकाश में सरकारी क्रय केंद्रों पर धान खरीद नहीं की जाएगी। डीएम ने तीनों तहसीलदारों, जिला कृषि अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला उद्यान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी और हरैया सतघरवा, श्रीदत्तगंज व रेहरा बाजार के बीडीओ को धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

ड्यूटी से नदारद मिले चार कर्मचारी

बलरामपुर। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक देवीपाटन मंडल विनय मोहन वन ने गुरुवार को नगर व ब्लॉक संसाधन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्हें चार कर्मचारी बिना सूचना के नदारद मिले। उन्होंने सभी गैरहाजिर कर्मियों पर कार्रवाई को बीएसए को पत्र लिखा। दोनों शिक्षा क्षेत्रों के बीईओ को मिशन प्रेरणा व अन्य कार्यक्रमों में बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया।
एडी बेसिक ने बताया कि निरीक्षण के दौरान नगर संसाधन केंद्र में तैनात लेखाकार विजय गुप्ता, ऑपरेटर सुधीर कुमार सिंह, कनिष्ठ सहायक विनय मिश्र व भोलानाथ बिना सूचना के नदारद पाए गए। मौके पर मौजूद बीईओ नगर मनीराम वर्मा ने बताया कि भोलानाथ बीएसए कार्यालय से संबद्ध हैं। इस पर एडी बेसिक ने जब बीएसए कार्यालय से संपर्क किया तो बताया गया कि भोलानाथ वहां भी अनुपस्थित पाए गए। इस पर उन्होंने सभी नदारद कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बीएसए को पत्र लिखा।
नगर क्षेत्र के विद्यालयों के कायाकल्प के लिए डीएम कृष्णा करुणेश की तरफ से पांच लाख की धनराशि स्वीकृति कराई गई है। बीईओ कार्यालय को भी दुरुस्त कराने का निर्देश दिया गया है। मौके पर मौजूद शिक्षक अरुण कुमार मिश्र व राकेश गुप्ता ने नगर संसाधन केंद्र से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यालय में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का निर्देश दिया गया।
सदर ब्लॉक संसाधन केंद्र के निरीक्षण में एडी बेसिक ने बीईओ को दिशा-निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सभी बीइओ के साथ बैठक की और उन्हें मिशन प्रेरणा व कायाकल्प योजनाओं को परवान चढ़ाने का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

देवी मंदिरों रही भक्तों की भीड़

बलरामपुर। शारदीय नवरात्र के छठवें दिन गुरुवार को मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना के लिए देवी मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। भोर पहर से ही भक्तों की भीड़ जुटने लगी। श्रद्धालुओं ने माता रानी की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।
मां दुर्गा की छठवीं शक्ति का नाम देवी कात्यायनी है और नवरात्र की षष्ठी तिथि को मां के इसी स्वरूप की पूजा का विधान है। धर्म ग्रंथों के अनुसार कात्यायन ऋषि ने तप करके देवी से पुत्री रूप में जन्म लेने का वरदान मांगा। तप से प्रसन्न होकर देवी ने अजन्मा स्वरूप त्यागकर ऋषि कुल में जन्म लिया। ऋषि कात्यायन की पुत्री होने के कारण ही देवी को कात्यायनी कहा जाता है।
मान्यता है कि नवरात्र के छठवें दिन देवी के इस स्वरूप की पूजा करने से भक्तों के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं। इसी मान्यता के अनुसार गुरुवार को जिले के सभी देवी मंदिरों में माता के इस स्वरूप की पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भारी भीड़ जुटी। भक्तों ने जयकारा लगाते हुए मां कात्यायनी की आराधना करके उनसे परिवार के लिए मंगल कामना की।
शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में पीठाधीश्वर महंत मिथिलेश नाथ योगी ने मां पाटेश्वरी की विशेष पूजा-अर्चना कर आरती उतारी। इस दौरान डॉ. एसएन तिवारी, एसडीएम विनोद सिंह, ईओ अनिरुद्घ पटेल, धर्मेंद्र सिंह, अमित गुप्ता व अरुण गुप्ता आदि मौजूद रहे। मंदिर में मां पाटेश्वरी की आराधना के लिए पूरे दिन भक्तों का तांता लगा रहा।
इसके अतिरिक्त बिजलीपुर स्थित बिजलेश्वरी देवी मंदिर, नगर स्थित झारखंडी मंदिर, कालीथान, सम्मय माता मंदिर, बड़िकी बहिनी थान, तुलसीपुर स्थित नई देवी मंदिर, रहिया देवी मंदिर, झिंगहा माता मंदिर एवं उतरौला स्थित ज्वाला महारानी मंदिर में भी देवी की पूजा-अर्चना कर भक्तों ने सुख-शांति एवं परिवार की समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा।
जिले के चमरूपुर बाजार स्थित देवी मंदिर में ग्रामीणों ने मां भगवती की पूजा-अर्चना कर कोरोना की समाप्ति के लिए आशीर्वाद मांगा। मंदिर के पुजारी ने भक्तों से मास्क लगाने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की।
... और पढ़ें

60 बोटा सागौन की लकड़ी जब्त

हत्यारों पर कार्रवाई नहीं कर रही पुलिस

बलरामपुर। दहेज के लिए बहू की हत्या करने वाले ससुरालीजन खुलेआम घूम रहे हैं। पुलिस केवल मृतका के पति को गिरफ्तार कर बाकी आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। पीड़ित ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई है।
मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र के जरिये ग्राम पुरैना वाजिद थाना उतरौला निवासी शहबान अली ने कहा है कि उसने अपनी बेटी किस्मतुनिशा की शादी आठ वर्ष पूर्व ग्राम हरिहरनगर थाना महराजगंज तराई निवासी शकील पुत्र सलीम के साथ की थी।
तीन अक्तूबर को ससुरालीजनों ने दहेज न मिलने पर बेटी की हत्या कर दी और शव कुंडे से लटका दिया। पीड़ित की तहरीर पर महराजगंज थाने की पुलिस ने पति शकील, शमीम, वकील, साबिर व दो अन्य लोगों के खिलाफ दहेज हत्या सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है।
पुलिस ने शकील को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है बाकी आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं और पीड़ित को धमकी दे रहे हैं। पीड़ित ने मुख्यमंत्री से न्याय की गुहार लगाते हुए बाकी दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की है।
... और पढ़ें

तीन स्कूलों में लटकता मिला ताला, समस्त स्टॉफ का रुका वेतन व मानेदय

बलरामपुर। बीएसए डॉ. रामचंद्र ने श्रीदत्तगंज शिक्षा क्षेत्र के सात स्कूलों का 20 अक्तूबर को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीन स्कूलों में ताला लटकता मिला। समस्त स्टॉफ का वेतन व मानदेय अग्रिम आदेश तक के लिए रोक कर जवाब तलब किया गया है। बीएसए ने निरीक्षण के दौरान स्कूलों में मौजूद शिक्षकों व अन्य स्टॉफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
बीएसए ने बुधवार को बताया कि प्राथमिक विद्यालय महदेइया मोड़ श्रीदत्तगंज, उच्च प्राथमिक विद्यालय महदेइया मोड़ श्रीदत्तगंज व प्राथमिक विद्यालय अगयाबुजुर्ग श्रीदत्तगंज में निरीक्षण के दौरान ताला लटकता पाया गया।
प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका सुप्रिया द्विवेदी को छोड़कर अन्य सभी स्टॉफ का वेतन एवं मानदेय अग्रिम आदेश तक के लिए रोक दिया गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय महदेइया मोड़ के सभी स्टॉफ का वेतन और मानदेय रोका गया है। प्राथमिक विद्यालय अगया बुजुर्ग के शिक्षक कमाल अहमद व शिक्षिका ऊषा मिश्रा का वेतन अग्रिम आदेश तक के लिए रोका गया है। तीनों स्कूलों के समस्त स्टाफ से तीन दिन में जवाब तलब किया गया है। प्राथमिक विद्यालय मन्नीपुरवा में शिक्षक पुष्पेंद्र प्रताप सिंह व शिक्षिका प्रतिमा सिंह को विलंब से उपस्थित होने पर तीन दिन में जवाब तलब किया गया है।
उच्च प्राथमिक विद्यालय गुमड़ी में निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं ठीकठाक पाई गई। प्राथमिक विद्यालय पासीपुरवा में हेडमास्टर अजय शंकर वाजपेयी से 19 अक्तूबर से 20 अक्तूबर तक गायब रहने के चलते अग्रिम आदेश तक वेतन रोक दिया गया है। बिना किसी पूर्व सूचना के शिक्षक शिवा सिहं व कौशल किशोर सिंह से जवाब तलब किया गया है। प्राथमिक विद्यालय गुमड़ी में स्कूल की रंगाई पुताई कराने का निर्देश दिया गया है। प्राथमिक विद्यालय गुमड़ी में इंचार्ज हेडमास्टर के साथ साथ समस्त स्टॉफ के पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरते जाने पर वेतन एवं मानदेय अग्रिम आदेश तक के लिए रोक दिया गया है।
... और पढ़ें

22 करोड़ से 40 डीडीसी क्षेत्रों का होगा विकास

बलरामपुर। जिले के 40 डीडीसी क्षेत्रों का चालू वित्त वर्ष में 22 करोड़ रुपये से विकास कार्य कराए जाएंगे। जिला पंचायत सभागार की बैठक में बुधवार को चालू वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना पर मोहर लगाई गई। जिला पंचायत सदस्यों ने गुपचुप तरीके से बैठक करने का आरोप लगाया है।
बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामावती ने की। कहा कि सभी डीडीसी के क्षेत्रों में विकास कार्य कराने के लिए समान तरीके से धनराशि आंवटित किए जाएंगे। बैठक में मौजूद कई डीडीसी ने विकास कार्यो में अनदेखी किए जाने और पूरी सूचना न दिए जाने का आरोप लगाया। अध्यक्ष ने सभी सदस्यों को समझा-बुझाकर शांत कराया।
बैठक का संचालन करते हुए अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अशरफ अली ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में 15वां वित्त आयोग के तहत टाइड व अनटाइड फंड में 1906.45 लाख रुपये आवंटित किए गए। 50 प्रतिशत धनराशि 954.25 लाख रुपये प्राप्त हो चुका है। शेष धनराशि शीघ्र मिलने वाली है। टाइड फंड के तहत 953.22 लाख स्वीकृति हुआ है जिसकी तुलना में 477.14 लाख रुपये प्राप्त हो गया है।
इस फंड से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण व रखरखाव, किचन व बाथरूम की मरम्मत, सीवर प्रणाली का विकास, सीवेज ट्रीटमेंट की व्यवस्था, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सामुदायिक कंपोस्ट किट का निर्माण, पाइप पेयजल की सुविधा, वर्षा जल संचयन व प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट आदि कार्य कराए जाएंगे। अनटाइड फंड के तहत पंचायत घर का निर्माण, डीडीसी क्षेत्रों के सड़कों का रखरखाव, इंटरलाकिंग व नाली निर्माण आदि पर खर्च किया जाएगा।
चालू वित्त वर्ष में 40 डीडीसी क्षेत्रों में 22 करोड़ रुपये विकास कार्यो पर खर्च किए जाएंगे। तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल व गैसड़ी विधायक प्रतिनिधि अजीज खां ने सभी डीडीसी को समान रुप से कार्य आवंटित किए जाने का निर्देश दिया। इस मौके पर डीडीसी पार्वती, एलीना खान, शांति, रेशमा, पुष्पा सिंह, संतोष कुमार, साधूराम यादव, मिथिलेश कुमार सिंह, महबूब आलम, कमला सिंह, जोखूराम, राम सिंगार मौर्य, शीला, प्रदीप, राम नरेश आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सूर्यकुंड में डुबकी लगाकर की मां पाटेश्वरी की पूजा

बलरामपुर। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर सूर्यकुंड में डुबकी लगाकर श्रद्घालुओं ने मां पाटेश्वरी की पूजा-अर्चना की। जिले के देवी मंदिरों, पूजा-पंडालों व घरों में शारदीय नवरात्र के पाचवें दिन बुधवार को विधि-विधान के साथ मां स्कंदमाता के स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। श्रद्घालुओं ने बिजलीपुर मंदिर सहित जिले के प्रमुख देवी मंदिरों में भोर पहर से देर शाम तक पूजा-अर्चना की। कोविड-19 महामारी के चलते झारखंडी मंदिर में सामूहिक यज्ञ व कन्या पूजन कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।
मां भगवती की पांचवी शक्ति स्कंदमाता के रूप में जानी जाती है। शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन देवी के इसी स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार स्कंदमाता का स्वरूप नारी और मातृ शक्ति का सजीव चरित्र है। स्कंदकुमार की माता होने के कारण इनका नाम स्कंदमाता पड़ा। गणेश जी देवी के मानस पुत्र हैं और कार्तिकेय जी गर्भ से उत्पन्न हुए। तारकासुर को वरदान था कि वह शंकर जी के शुक्र से उत्पन्न पुत्र से ही मृत्यु को प्राप्त हो सकता है। इसी कारण देवी पार्वती जी का शंकर जी से मंगल परिणय हुआ। इससे कार्तिकेय पैदा हुए और तारकासुर का बध किया।
शंकर-पार्वती के मांगलिक मिलन को सनातन संस्कृति में विवाह परंपरा का प्रारंभ माना गया है। कन्यादान, गर्भधारण इन सभी की उत्पत्ति शिव और पार्वती से हुई है। शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में भोर पहर से देर शाम तक मां पाटेश्वरी की पूजा-अर्चना की गई। श्रद्घालुओं ने सूर्यकुंड में स्नान किया और कतारबद्घ होकर मां पाटेश्वरी का दर्शन किया। श्रद्घालुओं ने नारियल व चुनरी चढ़ाकर देवी से परिवार की खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। बिजलीपुर स्थित मां बिजलेश्वरी देवी मंदिर में देवी व श्रीयंत्र की पूजा के लिए दिन भर श्रद्घालुओं का तांता लगा रहा।
झारखंडी मंदिर, तुलसीपुर स्थित नई देवी मंदिर, सोहेलवा जंगल स्थित रहिया देवी मंदिर, सम्मय माता मंदिर, कालीथान, बड़की बहिनी मंदिर, उतरौला के ज्वाला महरानी मंदिर, पेहर बाजार स्थित दुर्गा मंदिर, महुआ स्थित करिया दुर्गा मंदिर में भी माता रानी की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी। झारखंडी मंदिर के प्रधान पुजारी लाल जी गिरि ने बताया कि प्रबंध समिति ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए शारीदय नवरात्र के अंतिम दिन मंदिर परिसर में सामूहिक यज्ञ व कन्या पूजन भोग के कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे। एसपी देवरंजन वर्मा के निर्देश पर जिले के सभी कोतवाली व थानों की पुलिस प्रमुख देवी मंदिरों में मौजूद रहकर श्रद्घालुओं की सुरक्षा में दिन भर जुटी रही। भारत-नेपाल सीमा पर भी कड़ी चौकसी बरती गई।
... और पढ़ें

आधुनिक तरीके से खेती करके लाभ कमाएं किसान

महराजगंज तराई (बलरामपुर)। तुलसीपुर ब्लॉक के पीएचसी महराजगंज में एक दिवसीय कृषक गोष्ठी कार्यक्रम बीते दिन कराया गया। मुख्य अतिथि डॉ. सुहेल खान व किसान संघ के जिलाध्यक्ष जगदंबा प्रसाद मिश्र ने फीता काटकर गोष्ठी का शुभारंभ किया। गोष्ठी का संचालन ग्रामीण महिला व बाल उत्थान सेवा समिति की सुशीला मिश्रा ने किया। गोष्ठी में किसानों को आधुनिक खेती करने के तरीके बताए गए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि कोविड 19 महामारी के चलते हम सभी को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। किसान देश के अन्नदाता हैं और उनका सम्मान होना चाहिए। इसके लिए किसानों को बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए आधुनिक खेती करने के तरीके बताने होंगे। कृषि सहायक विकास अधिकारी मुन्नन सिंह ने गोष्ठी को संबोधित कर किसानों को आधुनिक व वैज्ञानिक ढंग से खेती करने की सलाह दी।
सहायक विकास कृषि रक्षा अधिकारी अनिरुद्ध पटेल ने विभाग से मिलने वाली योजनाओं के बारे में लाभ लेने के लिए सुझाव दिया। किसान संघ के जिलाध्यक्ष ने केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों के लिए संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। ग्राम प्रधान गणेश सोनी, कृषि तकनीकी अधिकारी सत्य प्रकाश, अमरदीप, आलोक कुमार, राजेश कुमार, संतोष विक्रम सिंह, ओम प्रकाश व घनश्याम प्रसाद आदि ने गोष्ठी को संबोधित किया।
... और पढ़ें

पुलिस लाइन के स्मृति दिवस में दी गई शोक सलामी

बलरामपुर। पुलिस लाइन में बुधवार को स्मृति दिवस के अवसर पर शोक सलामी दी गई। एसपी देवरंजन वर्मा व एएसपी अरविंद मिश्र की मौजूदगी में महिला सलामी गार्ड की तरफ से कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एसपी व एएसपी ने कहा कि अपने सेवाकाल में कौशल व साहस का परिचय देते हुए जन सामान्य की सुरक्षा में कई पुलिस अफसरों व कर्मियों ने अपनी जान गंवाई है।
उनकी याद में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर मृत पुलिस अफसरों व कर्मियों के प्रति आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।
कार्यक्रम में सीओ सिटी वरुण मिश्र, सीओ उतरौला आरआर सिंह, सीओ सदर प्रेम कुमार थापा, प्रतिसार निरीक्षक नंदलाल व अन्य पुलिस कर्मियों ने शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। उप निरीक्षक ममता यादव के नेतृत्व में पुलिस स्मृति दिवस पर महिला सलामी गार्ड की तरफ से सलामी भी दी गई।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X