विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

विवाहिता को बंधक बनाकर दुष्कर्म, केस

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। जनपद श्रावस्ती के एक गांव में दशहरा देखने गई विवाहिता को बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने एक गोदाम में रात भर बंधक बनाकर दुष्कर्म किया। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है।
हरैया थाना क्षेत्र की एक विवाहिता ने एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में बताया कि बीते दिन वह दशहरा देखने जनपद श्रावस्ती के थाना क्षेत्र सिरसिया स्थित एक गांव में गई थी। वापसी में उसे हरैया थाना क्षेत्र के बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने अपनी बाइक पर बैठा लिया। युवक उसे इसी थाना क्षेत्र में स्थित अपने गोदाम पर ले गया। गोदाम में युवक ने रात भर बंधक बना कर दुष्कर्म किया।
आरोपी के चंगुल से छूटकर विवाहिता अपने घर पहुंची और मामले की शिकायत पुलिस से की। एसपी देवरंजन वर्मा ने बताया कि मामले में हरैया थाने की पुलिस को आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक उपेंद्र कुमार यादव ने बताया कि आरोपी युवक सुनील गुप्ता के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण व अन्य विधिक कार्यवाही के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें

बलरामपुर में पांच कोरोना पॉजिटिव मिले

बलरामपुर। जिले में गुरुवार को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें बक्सरिया उतरौला, गनवरिया पचपेड़वा, घुघुलपुर, भगवतीगंज तथा लुचुईया बलरामपुर के एक-एक लोग शामिल हैं। पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों को कोविड-केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है। इनके कांटेक्ट में आए लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा।
जिले में छह लोगों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट गुरुवार को निगेटिव पाई गई है। स्वस्थ होने वाले इन लोगों को 14 दिन होम क्वारंटीन रहने का निर्देश देते हुए घर भेज दिया गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 1763 हो गई है। 1640 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 26 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में एक्टिव केस 97 हैं।
... और पढ़ें

बलरामपुर: विवाहिता को लिफ्ट देने के बहाने पर बाइक पर बिठाया और गोदाम ले जाकर दुष्कर्म किया

श्रावस्ती के एक गांव में दशहरा मेला देखने गई एक विवाहिता को बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने बैठा लिया और एक गोदाम में बंधक बनाकर रात भर दुष्कर्म किया। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है।

एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में पीड़िता ने कहा कि बीते दिन वह दशहरा मेला देखने श्रावस्ती के थाना क्षेत्र सिरसिया स्थित एक गांव में गई थी। वापसी में उसे हरैया थाना क्षेत्र के बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने अपनी बाइक पर बैठा लिया।

युवक उसे इसी थाना क्षेत्र में स्थित अपने गोदाम पर ले गया। गोदाम में ही विवाहिता को युवक ने रातभर बंधक बनाए रखा और दुष्कर्म किया। आरोपी के चंगुल से छूटकर विवाहिता अपने घर पहुंची और मामले की शिकायत पुलिस से की।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में वृद्ध की मौत

गैसड़ी (बलरामपुर)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के संग्रामपुर गांव में 82 वर्षीय वृद्ध की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। प्रभारी निरीक्षक गैसड़ी कोतवाली कमलेश कुमार ने बताया कि संग्रामपुर निवासी पित्रे प्रसाद (82) की शनिवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतक के बेटे छेदी ने मामले में तहरीर दी है।
छेदी ने तहरीर में कहा है कि उनके पिता गांव के बाहर एक मंदिर में रहते थे। शनिवार की शाम को घर जा रहे थे। इसी समय रास्ते में गिरकर चोटिल हो गए दूसरे दिन उनकी मौत हो गई। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि तीनों भाईयों में संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा था इसलिए शव का पोस्टमार्टम कराना आवश्यक है। मामले की छानबीन भी कराई जा रही है।
... और पढ़ें

दुकान में काम करने वाले व्यक्ति पर गिरा बोरा, मौत

पचपेड़वा (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के नगर में दुकान में काम करने वाले एक व्यक्ति पर अचानक बोरा गिर गया। घटना में घायल व्यक्ति की एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने घटना की जानकारी पुलिस को नहीं दी है।
नई बाजार निवासी राजेश्वरी (50) नगर की एक दुकान पर कार्य करता था। शनिवार को अचानक राजेश्वरी के ऊपर दुकान में खाद का बोरा उठाते समय दूसरा बोरा गिर गया। घटना में राजेश्वरी गंभीर रूप से घायल हो गया। राजेश्वरी को इलाज के लिए जुड़ीकुइया के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर ने राजेश्वरी को मृत घोषित कर दिया।
प्रभारी निरीक्षक राज कुमार सरोज ने बताया कि उन्हें मामले की जानकारी है। परिजनों की तरफ से अभी तक कोई तहरीर नहीं दी गई है। छानबीन कराई जा रही है।
... और पढ़ें

लौह पुरुष के जन्मदिन की जिले भर में रही धूम

बलरामपुर। लौह पुरुष व देश के प्रथम गृह मंत्री भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती जिले भर में धूमधाम के साथ मनाई गई। कार्यक्रम में सभी लोग कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शामिल हुए। सरकारी व निजी दफ्तरों, स्कूलों और राजनीतिक दलों ने लौह पुरुष के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। लौह पुरुष के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया और उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। लौह पुरुष की जयंती राष्ट्रीय एकता के रूप में मनाई गई।
जनपद न्यायाधीश सुरेंद्र सिंह प्रथम की अध्यक्षता में जिला न्यायालय के नवीन परिसर सभागार में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। जनपद न्यायाधीश ने कहा कि यह पावन दिन न केवल राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती के रूप में बल्कि राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।
भारत की सुरक्षा, एकता और अखंडता को मजबूत करने अक्षुण्य बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक सुदृढ़ करने का उत्तम अवसर है। सभी न्यायिक अधिकारियों व कर्मचारियों को जनपद न्यायाधीश ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में अपर जनपद न्यायाधीश जमशेद अली, सीजेएम प्रदीप सिंह, सिविल जज सीनियर डिवीजन श्रीपाल सिंह, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आशीष पांडेय, शिखा सिंह, मंजुला मिश्रा, शशि सिंह व राबिंस अलका आदि शामिल हुए।
कलेक्ट्रेट परिसर में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल ने सभी कर्मचारियों को पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। राष्ट्र की एकता, अखंडता व सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सभी ने स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लिया। सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता आदि अनुभवों के बारे में प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के सभी कर्मचारी मौजूद रहे। एसपी देवरंजन वर्मा ने पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर एएसपी अरविंद मिश्र, सीओ सिटी वरुण मिश्र सहित सभी पुलिस कर्मी मौजूद रहे। विकास भवन परिसर में सीडीओ अमनदीप डुली की अध्यक्षता में कार्यक्रम कराया गया। कार्यक्रम के दौरान सीडीओ ने विकास भवन के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ दिलाई। इस अवसर पर पीडी अनिल कुमार सिंह, डीडीओ गिरीश कुमार पाठक, डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह, डीएसटीओ संजीव कुमार, डीपीओ केएम पांडेय, डीसी मनरेगा महेंद्र देव पांडेय, डीसी एनआरएलएम सूबेदार सिंह यादव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पवन कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार सहित सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
चौधरी राम तीरथ ग्रुप ऑफ कॉलेज में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती व कॉलेज का संस्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। सलाहकार शिवाकांत वर्मा व रमाकांत वर्मा, डॉ. पवन नंदा व प्राचार्य लक्ष्मी वर्मा ने सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उनके बताए गए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान चौधरी रामतीरथ ग्रुप ऑफ कॉलेज के संस्थापना दिवस पर कॉलेज के शिक्षक व छात्र-छात्राओं ने संस्थापक व पूर्व विधायक स्व. श्याम लाल वर्मा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए एकता दिवस पर शपथ ली।
कालेज के प्रबंधक व क्षेत्रीय विधायक राम प्रताप वर्मा ने कार्यक्रम में आए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। एक्सईएन जल निगम मनोज कुमार सिंह ने दफ्तर परिसर में अधिकारियों व कर्मचारियों को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शपथ दिलाई। बीएसए डॉ. रामचंद्र की अध्यक्षता में पटेल की जयंती पर दफ्तर परिसर में कार्यक्रम किया गया। डीसी निरंकार पांडेय, एनके सिंह, फिरोज अहमद, आभा त्रिपाठी, रक्षाराम, मनोज सिंह, संजय श्रीवास्तव व आशुतोष कुमार मिश्र आदि ने पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।
सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने संयुक्त जिला चिकित्सालय, डीएफओ रजनीकांत मित्तल ने अपने दफ्तर में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती पर कार्यक्रम कर उन्हें नमन किया। जिले की तीनों तहसीलों में भी लौह पुरुष की जयंती की धूम रही। एमएलके महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजन के तत्वावधान में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। मुख्य नियंता डॉ. पीके सिंह ने स्वयंसेवकों व छात्र-छात्राओं को पटेल के योगदान के बारे में बताया।
डॉ. राजीव रंजन, डॉ. राम रहीम, डॉ. आशीष कुमार लाल, डॉ. दिव्यदर्शन तिवारी, डॉ. राघवेंद्र सिंह, डॉ. श्रीप्रकाश मिश्र, डॉ. विमल प्रकाश वर्मा, डॉ. जेएस चौहान, अजय श्रीवास्तव, नीरज सिंह, अभय सिंह, संतोष यादव व कौशल किशोर आदि ने बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। अपना दल के मंडल अध्यक्ष अलखराम पटेल ने कार्यक्रम कर लौह पुरुष को याद किया।
... और पढ़ें

बलरामपुर में पांच और मिले पॉजिटिव

बलरामपुर। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में शनिवार को आई कोरोना रिपोर्ट में पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों में बलरामपुर के मोहल्ला खलवा, बलुहा, गुरचिया, कटिया व उतरौला के एक-एक लोग शामिल हैं। पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों को इलाज के लिए कोविड-केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है।
सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है। कांटेक्ट में आए लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में छह लोगों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट शनिवार को निगेटिव पाई गई है। स्वस्थ होने वाले इन लोगों को 14 दिन होम क्वारंटीन रहने का निर्देश देते हुए घर भेज दिया गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 1778 हो गई है। 1659 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 27 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में एक्टिव केस 92 है।
... और पढ़ें

मिलाद की महफिल सजा कर मोहम्मद साहब को किया याद

बलरामपुर। पैगंबर-ए-इस्लाम मोहम्मद साहब का जन्मदिन बारह रबी उल अव्वल के रूप में बड़े ही अकीदत के साथ मनाया गया। अकीदतमंदों ने घर व मस्जिदों में पूरी रात जगकर इबादत की और देश की तरक्की व लोगों की खुशहाली के लिए दुआ मांगी। जगह-जगह मिलाद की महफिल सजाकर पैगंबर-ए-इस्लाम मोहम्मद साहब के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया। कोरोना महामारी के चलते इस बार नगर में जुलूस ए मोहम्मदी नहीं निकला।
बारह रबी उल अव्वल को लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में काफी उत्साह दिखा। त्योहार के एक सप्ताह पहले से ही शहर की गलियों व सड़कों के साथ-साथ घरों को सजाया गया। मस्जिद व इबादतगाहों को भी रंगीन झालरों से सजाया गया। बारह रबी उल अव्वल के दिन मुस्लिम समाज के लोगों ने गुरुवार की रात घर व मस्जिदों में इबादत की।
शुक्रवार को दिन भर जगह-जगह मिलाद शरीफ का आयोजन किया गया। नगर के मोहल्ला सराय फाटक में अंजुमन गुलामाने मुस्तफा नौजवान कमेटी के लोगों ने मिलाद शरीफ का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत कारी शफातउल्लाह ने कुरान-ए-पाक की तिलावत और मोहम्मद साहब की शान में नात शरीफ पढ़कर की। शहर मुफ्ती मौलाना मसीह अहमद कादरी व मौलाना मोहम्मद शमीम अहमद कादरी ने कहा कि आज हम लोग ऐसे पैगंबर का जन्मदिन मना रहे हैं जो पैगंबरे इस्लाम भी कहा जाता है।
मोहम्मद साहब पूरी दुनिया के लिए रहमत हैं। आज के दिन गरीब, असहाय, मजबूर, बेसहारा व विधवाओं की जितनी संभव हो उतनी मदद करें। कार्यक्रम को सैय्यद अहमद रजा, कारी फरियाद हुसैन, हाफिज शब्बू, मौलाना मोहम्मद उमर व मौलाना कासिम अख्तर आदि ने भी संबोधित करते हुए पैगंबरे इस्लाम मोहम्मद साहब के जीवन आदर्शों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर धर्मगुरुओं ने मुल्क में अमन, चैन व शांति तथा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दुआ भी मांगी। इसी तरह से नगर के मोहल्ला बलुहा, गदुरहवा, बड़ा पुल, नई बस्ती, गोविंद बाग, नगर पालिका, नौशहरा, पुरैनिया तालाब व नहर बालागंज सहित जिले के तमाम स्थानों पर मिलाद की महफिल सजाई गई।
... और पढ़ें

मिशन शक्ति से बेटियों व महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

तुलसीपुर (बलरामपुर)। प्राथमिक विद्यालय गोरखीडीह में बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए शुक्रवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बेटियों व महिलाओं को मिशन शक्ति से जुड़े योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया।
हेडमास्टर अर्चना दूबे ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि बेटियों व महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, सुरक्षा प्रदान करने और सुरक्षित तरीके से जीवनयापन करने के संबंध में सरकार ने मिशन शक्ति का शुभारंभ किया है। इस योजना से जुड़े बिंदुओं की जानकारी देकर बेटियों व महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। शारदीय से लेकर चैत्र नवरात्र तक मिशन शक्ति के कार्यक्रम कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
शिक्षिका पुष्पा पांडेय ने कार्यक्रम के माध्यम से बेटियों व महिलाओं को हिंसा व अपराध करने वालों की पहचान करके थाने में सूचना देने की जानकारी दी। वंदना श्रीवास्तव ने हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 102, 108, 112 व 1098 के बारे में बताया। इन नंबरों पर विषम परिस्थितियों में फोन करके सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है। प्रधानाचार्य ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
... और पढ़ें

4400 बेटियों के सपनों को लगे पंख

बलरामपुर। कन्या सुमंगला योजना से जिले की 4372 बेटियों के सपनों को ऊंची उड़ान के पंख लगे हैं। बेटियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 68 लाख रुपये सरकार की तरफ से दिए गए हैं। जन्म से लेकर उच्च कक्षाओं की पढ़ाई में बेटियों को अब आसानी होगी। दो वित्तीय वर्ष में जिले की 9853 बेटियों ने कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है। जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति की तरफ से सत्यापन होने के बाद बेटियों को धनराशि निर्गत की गई है।
गौरतलब हो कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक अप्रैल 2019 को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक व डिप्लोमा स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए सरकार की तरफ से 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। तब से लेकर अब तक जिले में कुल 9853 बेटियों ने योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया।
जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति की तरफ से सत्यापन के बाद वित्तीय वर्ष 2019-20 में ग्रामीण क्षेत्र की 4029 बेटियों को 63,6100 रुपये और नगर क्षेत्र की 77 बेटियों को 1,4700 हजार रुपये की धनराशि आर्थिक मदद के लिए दी गई। वित्तीय वर्ष 2020-21 में समिति के सत्यापन के बाद 266 बेटियों को 3,30,000 रुपये की आर्थिक मदद मिली। जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति को चालू वित्तीय वर्ष के 295 बेटियों के आवेदन स्वीकृति के लिए भेजे गए हैं और 1600 बेटियों के आवेदन का सत्यापन हो रहा है।
छह श्रेणियों में बेटियों को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है। प्रथम श्रेणी में बेटियों के जन्म पर दो-दो हजार रुपये, द्वितीय श्रेणी में एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण पर हजार रुपये, तीसरी श्रेणी में कक्षा एक में प्रवेश व चौथे श्रेणी में कक्षा छह में प्रवेश पर दो-दो हजार रुपये, पांचवी श्रेणी में कक्षा 9 में प्रवेश के बाद तीन-तीन हजार रुपये और छठी श्रेणी में स्नातक अथवा दो वर्षीय अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच-पांच हजार रुपये दिए गए हैं।
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों के अभिभावकों को श्रेणी एक में एक अप्रैल 2020 को या उसके बाद जन्मी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, श्रेणी दो में एक अप्रैल 2019 या उसके बाद टीकाकरण प्रमाण पत्र, श्रेणी 3, 4 व 5 में बेटी का स्कूल/कॉलेज के प्राचार्य व प्रधानाचार्य की तरफ से निर्गत प्रमाण पत्र और श्रेणी छह में एडमीशन रसीद व कॉलेज की तरफ से जारी पहचान पत्र के साथ इंटरमीडिएट का अंकपत्र/प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन में देना होगा। बेटी व अभिभावक के साथ फोटो, आधार कार्ड, शपथ पत्र, बैंक खाता संख्या व मोबाइल नंबर भी आवेदन में भरा जाएगा।
- सतीश चंद्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी
समय पर सत्यापन करने का निर्देश
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन पत्रों को समय पर सत्यापन करने का निर्देश सभी अधिकारियों को दिया गया है। सत्यापन में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- कृष्णा करुणेश, डीएम
... और पढ़ें

लक्ष्य सैंपलिंग अभियान के तहत 2287 लोगों की हुई कोरोना जांच

बलरामपुर। कोविड-19 के संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए सरकार ने लक्ष्य सैंपलिंग अभियान शुरू किया है। अभियान के पहले दिन शुक्रवार को 2287 टैक्सी व रिक्शा चालकों का सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया गया।
एसीएमओ डॉ. एके सिंघल ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने रैंडम चेकिंग के साथ-साथ लक्ष्य सैंपलिंग अभियान शुरू किया है। अभियान के तहत टैक्सी व रिक्शा चालक, ब्यूटी पारलर, हेयर ड्रेसर, मिठाई की दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, पूजा स्थल, मॉल, वाहन शोरूम, स्ट्रीट वेंडर, पटाखा मार्केट, फल एवं सब्जी विक्रेता तथा इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाने वालों का सैंपल लिया जाना है।
अभियान के पहले दिन शुक्रवार को टैक्सी व रिक्शा चालकों का आरटीपीसीआर व एंटीजेन सैंपलिंग की गई। कुल 2287 सैंपल में से 896 लोगों का आरटीपीसीआर व 1391 लोगों का एंटीजेन टेस्ट के माध्यम से कोरोना की जांच की जाएगी। उन्होंने जनपदवासियों से अपील किया है कि कोरोना का ग्राफ कम होने से लापरवाही कदापि न बरतें। कोविड-19 के नियमों का हर हाल में पालन करें। बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें। समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज भी करते रहें।
... और पढ़ें

सड़क किनारे खड़े ट्रक में घुसी कार, तीन की मौत, पांच घायल

बलरामपुर। सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में तेज रफ्तार अनियंत्रित कर टकरा गई। घटना में तीन की मौके पर ही मौत हो गई। घटना में पांच लोग घायल हुए हैं। चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने घायलों को जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराकर मामले की छानबीन में जुट गई है।
प्रभारी निरीक्षक नगर कोतवाली राजितराम ने बताया कि शुक्रवार को शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर से दर्शन पूजन कर ग्राम काजी देवर थाना मोतीगंज जनपद गोंडा निवासी भुवनेश्वर शुक्ल का परिवार अपने कार से वापस घर लौट रहा था। दोपहर बाद करीब 3.30 बजे नगर कोतवाली क्षेत्र के संतोषी माता तिराहे के निकट तेज रफ्तार अनियंत्रित कार सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में घुस गई। घटना में भुवनेश्वर शुक्ल(50), उनकी पत्नी कंचन शुक्ला (42) तथा 3 वर्षीय मासूम बच्ची छाया की मौत हो गई है। घटना में भुवनेश्वर की बेटी ज्योति (18), भाभी किरन (35) तथा सास माया (60), आशीष(12) तथा शिवांश(7) घायल हो गए हैं। घायलों में ज्योति, किरन, माया व शिवांश की हालत गंभीर बताई जा रही है।
सभी घायलों को इलाज के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कार भुवनेश्वर शुक्ल चला रहे थे। नगर के व्यस्त इलाके में कार ओवरस्पीड थी इसी वजह से यह हादसा हुआ है। हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस व स्थानीय लोगों ने कार के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भेजवाया।
... और पढ़ें

कोरोना से एक की मौत, 10 मिले पॉजिटिव

बलरामपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक और वृद्ध की जान ले ली है। जिले में कोरोना से मरने की वालों की संख्या अब 27 हो गई है। शुक्रवार को आई कोरोना रिपोर्ट में 10 लोग पॉजिटिव पाए गए है। पॉजिटिव पाए गए लोगों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है।
सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि श्रीदत्तगंज ब्लॉक के पटियाला ग्रंट गुमडी निवासी 72 वर्षीय वृद्ध मोहम्मद खालिद कैंसर के मरीज थे। 9 अक्तूबर को लखनऊ के एक निजी हॉस्पिटल में इनकी कोरोना जांच कराई गई थी। 10 अक्तूबर को रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर इन्हें 11 अक्तूबर को संयुक्त जिला चिकित्सालय बलरामपुर स्थित लेवल-2 हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। हालत गंभीर होने पर 21 अक्तूबर को इन्हें केजीएमयू लखनऊ में रेफर किया गया था। इलाज के दौरान 30 अक्तूबर को केजीएमयू में इनकी मौत हो गई।
जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 27 हो गई है। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को आई कोरोना रिपोर्ट में 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों में रतनपुर गैसड़ी, खमौवा बलरामपुर, गनवरिया उतरौला, धुसाह बलरामपुर, परसौना उतरौला, न्यायालय आवासीय कॉलोनी बलरामपुर, श्रीदत्तगंज, खलवा बलरामपुर एवं सुहागिनपुरवा बलरामपुर में एक-एक व्यक्ति शामिल है।
पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू हो गई है। कांटेक्ट में आए लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 1773 हो गई है। 1653 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। जिले में एक्टिव केस 93 है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X