विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बलरामपुर

रविवार, 22 सितंबर 2019

कागज न थाना, ऑनलाइन एफआईआर कराना

बलरामपुर। यूपी कॉप कार्यक्रम के तहत स्कूलों में बेटियों को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अफसरों ने बेटियों को सुझाव देते हुए कहा कि कागज न थाना, ऑनलाइन एफआईआर कराना अब आसान हो गया है।
हाजी स्माइल डिग्री कॉलेज व इंटर कॉलेज में शुक्रवार को सादुल्लाहनगर थाने की पुलिस की तरफ से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दोनों स्कूलों के छात्र-छात्राओं को प्रभारी निरीक्षक सादुल्लाहनगर थाना अनिल कुमार यादव ने यूपी कॉप एप के माध्यम से अराजक तत्वों के खिलाफ छेड़खानी, वाहन चोरी, लूटपाट, सामान्य चोरी, पर्स, बैग व चैन छिनैती, नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी जैसे मामलों को मोबाइल से एफआईआार पंजीकृत कराई जा सकती है।
यूपी कॉप एप पर न कागज की जरूरत है और न ही थाने आने की जरूरत है। कोई भी आम नागरिक इस एप्लीकेशन को अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उपयोग कर सकता है। इसको चलाना बेहद आसान है।
... और पढ़ें

कुपोषण से जंग लड़ने वाले मासूमों को मिला पुरस्कार

हरैया सतघरवा/देहात। कुपोषण की जंग लड़ने वाले मासूमों को पुरस्कृत किया गया है। कार्यक्रम के दौरान सीडीपीओ ने हरी श्रेणी वाले बच्चों को पुरस्कृत किया है।
हरैया सतघरवा ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्र परसपुर कमदा में शुक्रवार को सितंबर माह पोषण का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता लाने के लिए हेल्थी बेबी शो का आयोजन किया गया। इस दौरान अन्नप्रासन दिवस भी मनाया गया। हरैया सतघरवा ब्लॉक की सीडीपीओ प्रियंका दूबे ने छह माह से दो वर्ष तक बच्चों का अपनी निगरानी में वजन कराया।
वजन के दौरान हरी श्रेणी के आए हुए बच्चों को सीडीपीओ की तरफ से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। केंद्र में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को ऊपरी आहार देने तथा विशेष आहार देने की सलाह दी गई।
सीडीपीओ देहात राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को पोषण माह सितंबर के दौरान कलंदरपुर गांव में अन्नप्राशन कार्यक्रम कराया गया। केंद्र पर आए सभी छह माह तक के बच्चों को ऊपरी आहार खिलाकर उनको स्वस्थ बनाने की दिशा में पहल शुरू की गई। सभी माताओं से अपील की गई कि पौष्टिक भोजन करने से ही कुपोषण का खात्मा होगा।
... और पढ़ें

कुबेरमती स्कूल की सौ छात्रों के सेहत की हुई जांच

श्रीदत्तगंज। कुबेरमती इंटर कॉलेज श्रीदत्तगंज में शुक्रवार को 100 छात्र-छात्राओं के सेहत की जांच की गई। छात्र-छात्राओं को सेहतमंद रहने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सदर विधायक पल्टूराम ने कहा कि देश के भविष्य को सेहतमंद बनाकर ही उज्ज्वल भविष्य की कामना की जा सकती है। स्वस्थ बच्चे ही स्वस्थ देश की नींव रखेंगे। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए सभी अभिभावक समय-समय पर सेहत की जांच कराएं और पौष्टिक भोजन दें।
सीएचसी श्रीदत्तगंज के अधीक्षक डॉ. सुजीत कुमार पांडेय के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने स्कूल के 100 छात्र-छात्राओं के सेहत की जांच की। छात्र-छात्राओं के हीमोग्लोबिन, ब्लॅड प्रेशर आदि की जांच हुई। अधीक्षक ने टीबी, मलेरिया, फाइलेरिया, जेई-एईएस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी और छात्र-छात्राओं से अपील किया कि घर जाकर अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें ताकि कहीं भी बीमारी पनप न सकें।
... और पढ़ें

पोखरे में डूबने से युवक की मौत

32 लाख से आठ ग्राम पंचायतों में बनेगा सूचना केंद्र

बलरामपुर। जिले के आठ ग्राम पंचायतों में चालू वित्त वर्ष के दौरान 32 लाख रुपये से सूचना केंद्र का निर्माण कराया जाएगा। बिजली, सड़क व घनी आबादी वाले ग्राम पंचायतों की तलाश शुरू कर दी गई है। जिले के सभी नौ ब्लॉकों के एडीओ पंचायतों को ऐसे ग्राम पंचायतों को प्राथमिकता देकर चयन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
सूचना केंद्र के लिए पंचायत भवनों में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जाएगा। गांवों में सूचना केंद्रों का संचालन शुरू होने से यहां के लोगों का आय, जाति व निवास जैसे ई-डिस्ट्रिक्ट की कई सेवाओं का घर बैठे लाभ मिल सकेगा। संसाधनों से लैस गांवों के सूचना भवनों में ही सरकारी कार्य भी ऑनलाइन निस्तारित कराए जाएंगे।
डीपीएम संदीप कश्यप ने बताया कि पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से गांवों में क्षमता संवर्द्घन एवं प्रशिक्षण के उद्देश्य से वित्त वर्ष 2019-20 में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का शुभारंभ किया गया है। योजना के तहत भारत सरकार ने चालू वित्त वर्ष की कार्ययोजना में प्रदेश के 500 ग्राम पंचायतों में सूचना भवन (सीएससी) संचालन के लिए पंचायत भवन में चार-चार लाख रुपये से अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जाएगा।
गांवों में जन सूचना केंद्र के संचालन से न केवल शासकीय होंगे बल्कि ग्राम पंचायतों के स्वयं की आय बढ़ेगी और ग्राम पंचायत सचिवालय की परिकल्पना को मजबूती मिलेगी। गांवों के सूचना भवन में ई-डिस्ट्रिक्ट की सेवाएं जैसे आय, जाति, निवास, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र भी घर बैठे लोगों को मिल सकेगा।
ग्राम पंचायतों के सभी आठ सूचना भवनों को आधुनिक संसाधनों जैसे कंप्यूटर आदि से लैस कराया जाएगा। यह प्रयोग सफल होने पर जिले की और भी ग्राम पंचायतों में सूचना भवनों का इंतजाम कराया जाएगा।
... और पढ़ें

चित्रकला प्रतियोगिता में छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

बलरामपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर अमर उजाला की तरफ से स्कूलों में स्वदेशी चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। सभी छात्रों ने अपने कौशल के माध्यम से महत्मा गांधी के खादी ग्रामोद्योग विषय पर चित्र तैयार कर प्रतिभा दिखाई। स्कूलों के प्रधानाचार्यों व शिक्षकों ने मूल्यांकन करके छात्रों के चित्रकला प्रतियोगिता में ग्रेडिंग की है।
अमर उजाला की तरफ से पांच स्कूलों में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से स्वदेशी विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता कराई गई। प्रतियोगिता में सभी स्कूलों के कक्षा आठ से 12 तक के 423 छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
शारदा पब्लिक स्कूल में 63, पॉयनियर पब्लिक स्कूल में 100, सीएमएस इंटर कॉलेज में 100, बाल भारती इंटर कॉलेज में 100 तथा सेंट जेवियर्स स्कूल में 60 छात्र-छात्राओं ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया।
शारदा पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य संदीप सिंह ने बताया कि चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा 10 की छात्रा मुस्कान जैन को प्रथम, कक्षा 11 के छात्र वैभव सिंह को द्वितीय व कक्षा नौ के छात्र नीरज चौरसिया को तृतीय, पॉयनियर पब्लिक स्कूल के प्रबंधक डा. एमपी तिवारी ने बताया कि कक्षा 12 के छात्र अमन गुप्ता को प्रथम, छात्रा अंकिता उपाध्याय को द्वितीय व अभिषेक कुमार को तृतीय, सीएमएस इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य केपी यादव ने बताया कि कक्षा नौ के छात्र विशाल वर्मा को प्रथम, कक्षा 12 के छात्र तनवीर अहमद को द्वितीय व कक्षा 11 के छात्र करनपाल को तृतीय, बाल भारती इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रमेश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि कक्षा 11 की छात्रा रीना वर्मा को प्रथम स्थान मिला।
कक्षा 12 की छात्रा कीर्ति सिंह को द्वितीय व कक्षा 12 की छात्रा उर्वशी सिंह को तृतीय और सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. नितिन शर्मा ने बताया कि कक्षा 11 की छात्रा हषिता प्रकाश को प्रथम, कक्षा 10 के छात्र अम्बिका को द्वितीय एवं कक्षा 10 के छात्र अनमोल कुमार पांडेय को तृतीय स्थान मिला है। इन सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने गांधी जी की 150वीं जयंती वर्ष पर अमर उजाला की तरफ खादी ग्रामोद्योग विषय पर कराई गई चित्रकला प्रतियोगिता की सराहना की है।
... और पढ़ें

बिजली कटौती को लेकर जताया आक्रोश

बलरामपुर के बनकटवा मोड़ के पास खाई में पलटी बस।
पचपेड़वा। स्थानीय नगर में शनिवार को भारतीय किसान यूनियन भानु गुट की तरफ से मार्च निकालकर बिजली कटौती को लेकर आक्रोश जताया गया। मार्च का नेतृत्व करते हुए यूनियन के जिलाध्यक्ष बृजेश विश्वकर्मा ने आरपार की लड़ाई का एलान किया।
उन्होंने कहा कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में अघोषित बिजली कटौती, लो वोल्टेज की समस्या, वाटर सप्लाई का गंदा पानी, नगर के विकास कार्य में बनाई नवनिर्मित सड़कों में भ्रष्टाचार, एक साल पहले लगाई गई बुझी सोलर लाइटें जैसी समस्याओं को लेेकर लड़ाई का एलान किया गया है।
पचपेड़वा नगर पंचायत कार्यालय में अराजक तत्वों के कार्यालय में बैठने की रोकने की मांग पुरजोर तरीके से यूनियन की तरफ से उठाई जा रही है। यूनियन के पदाधिकारियों ने मार्च के बाद विद्युत उपकेंद्र पहुंचकर प्रभारी जेई ओंकार चौरसिया को राज्य में बढ़े बिजली दरों को तत्काल वापस लेने, नया मोटर वाहन अधिनियम को समाप्त किए जाने जैसे मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर यूनियन के मोहम्मद आलम, राम निवास, गौतम प्रसाद, गीता, कलावती आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बिजली की बढ़ी दरों को लेकर आंदोलन की धमकी

बलरामपुर। बिजली की बढ़ी कीमतों को लेकर किसानों ने आंदोलन की धमकी दी है। ब्याज सहित बकाया गन्ना मूल्य का तत्काल भुगतान कराने की मांग की है। कलेक्ट्रेट गेट पर शनिवार को पंचायत लगाकर किसानों ने चेतावनी दी है। पंचायत के बाद भारतीय किसान यूनियन की तरफ से डीएम को संबोधित ज्ञापन कलेक्ट्रेट में मौजूद एडीएम वित्त एव राजस्व को सौंपा गया है।
कलेक्ट्रेट गेट पर किसान पंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के जिलाध्यक्ष हृदय राम वर्मा ने कहा कि बिजली की बढ़ी कीमतें किसानों की कमर तोड़ रही हैं। बिजली की बढ़ी कीमतें तत्काल वापस लेकर किसानों को खुशहाल बनाया जाए। जिले के सभी किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का तत्काल ब्याज सहित भुगतान कराया जाए। गन्ना मूल्य का भुगतान न मिलने से किसानों को परिवार को भरण पोषण करने के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। किसानों के खेतों में लगे फसलों को बर्बाद कर रहे आवारा पशुओं को पकड़वाकर गोशालाओं में रखा जाए और किसानों को बर्बाद फसलों का मुआवजा दिलाया जाए।
पंचायत को जिला सचिव दीनानाथ तिवारी, सदर ब्लॉक अध्यक्ष सतगुर यादव, नीरज सिंह, अर्जुन प्रसाद साहू, अशोक आचार्य, झगरु प्रसाद, नरसिंह नरायन, राम पियारे, राम सहाय, हृदय राम कश्यप, नागेन्द्र प्रसाद तिवारी, राजू पाठक, जै लाल व जगदंबा प्रसाद वर्मा आदि ने संबोधित कर क्षेत्रीय समस्याओं का समाधान कराने की मांग की गई।
... और पढ़ें

हेल्थी बेबी शो में स्वस्थ बच्चों की माताएं पुरस्कृत

बलरामपुर। जिले के 1882 आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को अन्नप्रासन दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान हेल्थी बेबी शो में स्वस्थ बच्चों की माताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सीडीपीओ व अन्य अफसरों ने माताओं का हौसला अफजाई किया। छह माह पूरे कर चुके बच्चों को कटोरी-चम्मच से आहार देने का तरीका बताया गया।
डीपीओ एके पांडेय ने बताया कि जिले के सभी 1882 आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को बच्चों के सही पोषण के बारे में जागरूकता कार्यक्रम एवं अन्नप्रासन दिवस का आयोजन किया गया। छह माह की आयु पूरी करने वाले बच्चों को पहली बार कटोरी-चम्मच से आहार देने का तरीका बताया गया है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सही समय से पूरक आहार की शुरुआत कराना है। छह माह तक बच्चा सिर्फ मां का दूध पीता है। दूध पिलाने वाली माताओं को भी पौष्टिक व ठोस आहार के बारे में बताया गया। सदर ब्लॉक में सीडीपीओ राकेश शर्मा, उतरौला में सीडीपीओ सत्येंद्र सिंह व हरैया सतघरवा में सीडीपीओ प्रियंका दूबे की निगरानी में कार्यक्रम हुए।
गैसड़ी ब्लॉक की सीडीपीओ गरिमा श्रीवास्तव ने बताया कि ब्लॉक के 218 आंगनबाड़ी केंद्रों पर समारोहपूर्वक अन्नप्रासन दिवस मनाया गया है। बिलोहा बनकसिया आंगनबाड़ी केंद्र पर जिला पोषण विशेषज्ञ सीमा शुक्ला के साथ छह माह पूरे कर चुके चार बच्चों निखिल, नंदनी, सुनीता व हरिवंश का अन्नप्रासन संस्कार किया गया। सभी माताओं को छह माह तक केवल स्तनपान कराने तथा छह माह के बाद ऊपरी आहार देने के बारे में बताया गया।
बच्चों का वजन लेकर उनके स्वास्थ्य की जांच भी की गई। सात माह के बच्चों के वजन के आधार पर तीन माताओं इच्छा की मां उर्मिला को प्रथम, हिमांशु की मां मैनावती को द्वितीय व शुभि की मां महारानी को तृतीय स्थान मिला। तीनों माताओं को सीडीपीओ व जिला पोषण विशेषज्ञ की तरफ से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सभी माताओं को भोजन में चार रंगों को शामिल करने की सलाह दी गई।
चतुरंगी आहार में लाल, सफेद, हरा व पीला पौष्टिक भोजन की निशानी है। इसमें गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्थानीय मौसमी फल और दूध से बने उत्पाद है। इस तरह के खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ, रेशे व पानी की पर्याप्त उपलब्धता रहती है।
... और पढ़ें

बूथ समितियों में महिलाओं को मिले उचित प्रतिनिधित्व

बलरामपुर। भारतीय जनता पार्टी की एक बैठक शनिवार को तुलसीपार्क स्थित भाजपा कार्यालय अटल भवन में संपन्न हुई। बैठक में संगठन चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करते हुए बूथ समितियों में पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के साथ-साथ महिलाओं को भी उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने की बात कही गई। बूथ समितियों का चुनाव कराने के लिए मंडल एवं सह मंडल चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई।
गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय महामंत्री एवं जिले के चुन प्रभारी प्रेम चन्द्र मिश्रा ने कहा कि बलरामपुर जनपद के चार विधानसभा क्षेत्रों में 22 मंडलों की 1846 बूथ समितियों का चुनाव 18 सितम्बर को प्रारंभ हो गया है जो 22 सितंबर तक चलेगा। चुनाव को निष्पक्ष व प्रभावी बनाने के लिए जिला कार्यालय में काल सेंटर भी खोला गया है। सभी 22 मंडलों के 159 सेक्टरों में 270 चुनाव अधिकारी लगाए जाएंगे।
सभी 22 मंडलों में एक-एक मंडल चुनाव अधिकारी व एक-एक सह मंडल चुनाव अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश सिंह ने बताया कि बूथ समितियों में पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के साथ-साथ एक तिहाई पदों पर महिलाओं को भी प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।
... और पढ़ें

स्मार्ट क्लास में प्रोजेक्टर से पढ़ेंगे नौनिहाल

बलरामपुर। नगर संसाधन केंद्र में शनिवार को स्मार्ट क्लास का प्रशिक्षण कराया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए बीएसए हरिहर प्रसाद ने कहा कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के नौनिहाल अब स्मार्ट क्लास के प्रोजेक्टर से पढ़ेंगे।
बीएसए ने कहा कि स्मार्ट क्लास में बच्चों को प्रोजेक्टर व मोबाइल के जरिए पढ़ाया जाएगा। प्रोजेक्टर से पढ़ाने की विधि के बारे में पहले से सभी शिक्षक अपने आप को तैयार कर लें। शिक्षकों को मल्टीमीडिया मोबाइल के माध्यम से बच्चों को रुचिकर ढंग से पढ़ाना होगा। प्रोजेक्टर का प्रयोग स्कूलों में रोज किया जाएगा।
नगर शिक्षा क्षेत्र के मौजूद शिक्षकों को प्रोग्राम जोनल कोआर्डिनेटर विकास कुमार मिश्र, सह समन्वयक अरुण मिश्र ने प्रोजेक्टर व मोबाइल के माध्यम से पढ़ाने की कला सिखाई। कार्यक्रम में नगर संसाधन केंद्र पर नगर क्षेत्र के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं ट्रेनिंग में शामिल हुए।
... और पढ़ें

सुलह-समझौते से नौ मामलों का निपटारा

बलरामपुर। समाधान दिवस में सुलह-समझौते से 9 मामलों का निस्तारण कराया गया है। एसपी देवरंजन वर्मा ने बताया कि शनिवार को जिले के सभी 14 थानों पर भूमि संबंधी मामलों का निस्तारण कराने के लिए समाधान दिवस कराया गया है। थानों पर 32 प्रकरणों में दोनों पक्ष उपस्थित हुए।
समाधान दिवस में थानों पर मामलों का निस्तारण कराने के लिए 135 मामलों के दोनों पक्षों को नोटिस भेजी गई थी। नोटिस का संज्ञान लेते हुए सभी थानों पर 32 प्रकरणों में दोनों पक्षों के लोग भूमि संबंधी विवाद का निस्तारण कराने के लिए उपस्थित हुए। सभी थानों के प्रभारी निरीक्षकों ने राजस्व टीमों की मौजूदगी में प्रकरणों की सुनवाई करते हुए आपसी सुलह-समझौते के आधार पर भूमि संबंधी विवाद निस्तारित कराने का प्रयास किया।
दोनों पक्षों के आपसी सुलह-समझौते के आधार पर सभी 14 थानों में कुल मिलाकर 9 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया है। पिछले समाधान दिवस के विचाराधीन 126 मामलों में राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीमों को मौके पर जाकर निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree