विज्ञापन
विज्ञापन
नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!
Kundali

नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पांच लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। जिले में मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों को लेवल-1 कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है।
जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में पचपेड़वा के खजुरिया, शिवपुरा के बरदौलिया व बलरामपुर नगर के पूरब टोला मोहल्ले में एक-एक तथा भगवतीगंज में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी लोगों को लेवल-1 कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। इन लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है।
इन लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को छह लोगों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव मिली है। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1753 हो गई है। 1628 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 26 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 99 हैं।
... और पढ़ें

अब पैदल नहीं स्कूली वाहन से पढ़ने जाएंगे प्राथमिक विद्यालय के बच्चे

बलरामपुर। बेसिक शिक्षा के प्राथमिक विद्यालय मद्दोभीख रेहरा बाजार के नौनिहाल स्कूल के वाहन से पढ़ने जाएंगे। प्रदेश के 75 जिलों में मद्दोभीख वाहन संचालित करने वाला पहला स्कूल बन गया है। बीएसए डॉ. रामचंद्र व बीईओ रेहरा बाजार अश्वनी गुप्ता ने मंगलवार को मिशन शक्ति के तहत स्कूल वाहन को हरी झंडी दिखाकर नौनिहालों के लिए रवाना किया। प्राथमिक विद्यालय मद्दोभीख ने स्वयं का वाहन संचालित कराने वाला प्रदेश का पहला स्कूल बनने का गौरव हासिल किया है।
बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय मद्दोभीख के हेडमास्टर आत्माराम पाठक व समस्त स्टाफ के अथक प्रयास की इस उपलब्धि को हासिल करने की सराहना की। वर्तमान समय में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बेटियों व महिलाओं को चहुंओर जागरूक करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मद्दोभीख विद्यालय अब प्रदेश स्तर पर अपनी सफलता कायम कर रहा है। स्कूल की सभी व्यवस्थाएं उत्तम हैं। स्कूल में पंजीकृत 402 छात्र-छात्राओं के लिए फर्नीचर, सीसीटीवी कैमरे, डिजिटल लाइब्रेरी, कई लैपटॉप, विद्यालय की वेबसाइट, सॉफ्टवेयर स्कूल मैनेजमेंट डेटा बेस सिस्टम, सुंदर मनोरम भारत दर्शन पिक्चर गैलरी आदि अनेक सुविधाओं से लैस है।
अपना वाहन पाकर नौनिहालों के चेहरों पर मुस्कान छा गई। हेडमास्टर व समस्त स्टाफ के साथ स्कूल में पढ़ने वाले नौनिहालों के अभिभावकों ने वाहन का इंतजाम करने का खर्च उठाया है। जिले का पहला परिषदीय स्कूल जहां नौनिहालों को लाने व ले जाने के लिए वाहन चलाया जाएगा। कार्यक्रम में मौजूद उमेश कुमार, तुलसीराम, आनंद कुमार, यदुपति यादव, महेश यादव, जितेन्द्र वर्मा व विजय वर्मा आदि अभिभावकों ने हेडमास्टर व समस्त स्टाफ की सराहना करते हुए कहा कि अपने बच्चों को इस स्कूल में पढ़ाने के लिए गौरव महसूस कर रहे हैं।
... और पढ़ें

जमीन विवाद में चले लाठी-डंडे, 10 घायल

ललिया (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के धामाचौरी गांव में जमीन के विवाद को लेकर दो पक्षों में धारदार हथियार व लाठी-डंडों से जमकर मारपीट हुई। घटना में दोनों पक्ष के 10 लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए सीएचसी शिवपुरा में भर्ती कराया गया है। छह लोगों की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन में जुट गई है।
प्रभारी निरीक्षक जयदीप दूबे ने बताया कि धामाचौरी गांव में जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए। घटना में रामगोपाल यादव (35), पंकज यादव (24), मनीष यादव (30), प्रधानपति पाटेश्वरी यादव (40), मोहन (40), घनश्याम, मुरारी, पवन कुमार व प्रताप नरायन सहित 10 लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए सीएचसी शिवपुरा में भर्ती कराया गया। सीएचसी अधीक्षक अरविंद कुमार ने बताया कि रामगोपाल यादव, पंकज यादव, मनीष यादव, पाटेश्वरी यादव, मोहन यादव को गंभीर चोट लगने के कारण जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। पुलिस ने दोनों पक्षों की तरफ से मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

मिलाद की महफिल सजा कर मोहम्मद साहब को किया याद

बलरामपुर। पैगंबर-ए-इस्लाम मोहम्मद साहब का जन्मदिन बारह रबी उल अव्वल के रूप में बड़े ही अकीदत के साथ मनाया गया। अकीदतमंदों ने घर व मस्जिदों में पूरी रात जगकर इबादत की और देश की तरक्की व लोगों की खुशहाली के लिए दुआ मांगी। जगह-जगह मिलाद की महफिल सजाकर पैगंबर-ए-इस्लाम मोहम्मद साहब के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया। कोरोना महामारी के चलते इस बार नगर में जुलूस ए मोहम्मदी नहीं निकला।
बारह रबी उल अव्वल को लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में काफी उत्साह दिखा। त्योहार के एक सप्ताह पहले से ही शहर की गलियों व सड़कों के साथ-साथ घरों को सजाया गया। मस्जिद व इबादतगाहों को भी रंगीन झालरों से सजाया गया। बारह रबी उल अव्वल के दिन मुस्लिम समाज के लोगों ने गुरुवार की रात घर व मस्जिदों में इबादत की।
शुक्रवार को दिन भर जगह-जगह मिलाद शरीफ का आयोजन किया गया। नगर के मोहल्ला सराय फाटक में अंजुमन गुलामाने मुस्तफा नौजवान कमेटी के लोगों ने मिलाद शरीफ का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत कारी शफातउल्लाह ने कुरान-ए-पाक की तिलावत और मोहम्मद साहब की शान में नात शरीफ पढ़कर की। शहर मुफ्ती मौलाना मसीह अहमद कादरी व मौलाना मोहम्मद शमीम अहमद कादरी ने कहा कि आज हम लोग ऐसे पैगंबर का जन्मदिन मना रहे हैं जो पैगंबरे इस्लाम भी कहा जाता है।
मोहम्मद साहब पूरी दुनिया के लिए रहमत हैं। आज के दिन गरीब, असहाय, मजबूर, बेसहारा व विधवाओं की जितनी संभव हो उतनी मदद करें। कार्यक्रम को सैय्यद अहमद रजा, कारी फरियाद हुसैन, हाफिज शब्बू, मौलाना मोहम्मद उमर व मौलाना कासिम अख्तर आदि ने भी संबोधित करते हुए पैगंबरे इस्लाम मोहम्मद साहब के जीवन आदर्शों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर धर्मगुरुओं ने मुल्क में अमन, चैन व शांति तथा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दुआ भी मांगी। इसी तरह से नगर के मोहल्ला बलुहा, गदुरहवा, बड़ा पुल, नई बस्ती, गोविंद बाग, नगर पालिका, नौशहरा, पुरैनिया तालाब व नहर बालागंज सहित जिले के तमाम स्थानों पर मिलाद की महफिल सजाई गई।
... और पढ़ें

मिशन शक्ति से बेटियों व महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

तुलसीपुर (बलरामपुर)। प्राथमिक विद्यालय गोरखीडीह में बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए शुक्रवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बेटियों व महिलाओं को मिशन शक्ति से जुड़े योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया।
हेडमास्टर अर्चना दूबे ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि बेटियों व महिलाओं को स्वावलंबी बनाने, सुरक्षा प्रदान करने और सुरक्षित तरीके से जीवनयापन करने के संबंध में सरकार ने मिशन शक्ति का शुभारंभ किया है। इस योजना से जुड़े बिंदुओं की जानकारी देकर बेटियों व महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। शारदीय से लेकर चैत्र नवरात्र तक मिशन शक्ति के कार्यक्रम कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
शिक्षिका पुष्पा पांडेय ने कार्यक्रम के माध्यम से बेटियों व महिलाओं को हिंसा व अपराध करने वालों की पहचान करके थाने में सूचना देने की जानकारी दी। वंदना श्रीवास्तव ने हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 102, 108, 112 व 1098 के बारे में बताया। इन नंबरों पर विषम परिस्थितियों में फोन करके सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है। प्रधानाचार्य ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
... और पढ़ें

4400 बेटियों के सपनों को लगे पंख

बलरामपुर। कन्या सुमंगला योजना से जिले की 4372 बेटियों के सपनों को ऊंची उड़ान के पंख लगे हैं। बेटियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 68 लाख रुपये सरकार की तरफ से दिए गए हैं। जन्म से लेकर उच्च कक्षाओं की पढ़ाई में बेटियों को अब आसानी होगी। दो वित्तीय वर्ष में जिले की 9853 बेटियों ने कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है। जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति की तरफ से सत्यापन होने के बाद बेटियों को धनराशि निर्गत की गई है।
गौरतलब हो कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक अप्रैल 2019 को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक व डिप्लोमा स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए सरकार की तरफ से 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। तब से लेकर अब तक जिले में कुल 9853 बेटियों ने योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया।
जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति की तरफ से सत्यापन के बाद वित्तीय वर्ष 2019-20 में ग्रामीण क्षेत्र की 4029 बेटियों को 63,6100 रुपये और नगर क्षेत्र की 77 बेटियों को 1,4700 हजार रुपये की धनराशि आर्थिक मदद के लिए दी गई। वित्तीय वर्ष 2020-21 में समिति के सत्यापन के बाद 266 बेटियों को 3,30,000 रुपये की आर्थिक मदद मिली। जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति को चालू वित्तीय वर्ष के 295 बेटियों के आवेदन स्वीकृति के लिए भेजे गए हैं और 1600 बेटियों के आवेदन का सत्यापन हो रहा है।
छह श्रेणियों में बेटियों को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है। प्रथम श्रेणी में बेटियों के जन्म पर दो-दो हजार रुपये, द्वितीय श्रेणी में एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण पर हजार रुपये, तीसरी श्रेणी में कक्षा एक में प्रवेश व चौथे श्रेणी में कक्षा छह में प्रवेश पर दो-दो हजार रुपये, पांचवी श्रेणी में कक्षा 9 में प्रवेश के बाद तीन-तीन हजार रुपये और छठी श्रेणी में स्नातक अथवा दो वर्षीय अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच-पांच हजार रुपये दिए गए हैं।
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों के अभिभावकों को श्रेणी एक में एक अप्रैल 2020 को या उसके बाद जन्मी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, श्रेणी दो में एक अप्रैल 2019 या उसके बाद टीकाकरण प्रमाण पत्र, श्रेणी 3, 4 व 5 में बेटी का स्कूल/कॉलेज के प्राचार्य व प्रधानाचार्य की तरफ से निर्गत प्रमाण पत्र और श्रेणी छह में एडमीशन रसीद व कॉलेज की तरफ से जारी पहचान पत्र के साथ इंटरमीडिएट का अंकपत्र/प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन में देना होगा। बेटी व अभिभावक के साथ फोटो, आधार कार्ड, शपथ पत्र, बैंक खाता संख्या व मोबाइल नंबर भी आवेदन में भरा जाएगा।
- सतीश चंद्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी
समय पर सत्यापन करने का निर्देश
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन पत्रों को समय पर सत्यापन करने का निर्देश सभी अधिकारियों को दिया गया है। सत्यापन में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- कृष्णा करुणेश, डीएम
... और पढ़ें

सड़क किनारे खड़े ट्रक में घुसी कार, तीन की मौत, पांच घायल

बलरामपुर। सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में तेज रफ्तार अनियंत्रित कर टकरा गई। घटना में तीन की मौके पर ही मौत हो गई। घटना में पांच लोग घायल हुए हैं। चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने घायलों को जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराकर मामले की छानबीन में जुट गई है।
प्रभारी निरीक्षक नगर कोतवाली राजितराम ने बताया कि शुक्रवार को शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर से दर्शन पूजन कर ग्राम काजी देवर थाना मोतीगंज जनपद गोंडा निवासी भुवनेश्वर शुक्ल का परिवार अपने कार से वापस घर लौट रहा था। दोपहर बाद करीब 3.30 बजे नगर कोतवाली क्षेत्र के संतोषी माता तिराहे के निकट तेज रफ्तार अनियंत्रित कार सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में घुस गई। घटना में भुवनेश्वर शुक्ल(50), उनकी पत्नी कंचन शुक्ला (42) तथा 3 वर्षीय मासूम बच्ची छाया की मौत हो गई है। घटना में भुवनेश्वर की बेटी ज्योति (18), भाभी किरन (35) तथा सास माया (60), आशीष(12) तथा शिवांश(7) घायल हो गए हैं। घायलों में ज्योति, किरन, माया व शिवांश की हालत गंभीर बताई जा रही है।
सभी घायलों को इलाज के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कार भुवनेश्वर शुक्ल चला रहे थे। नगर के व्यस्त इलाके में कार ओवरस्पीड थी इसी वजह से यह हादसा हुआ है। हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस व स्थानीय लोगों ने कार के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भेजवाया।
... और पढ़ें

कोरोना से एक की मौत, 10 मिले पॉजिटिव

बलरामपुर के संतोषी माता तिराहे के निकट दुर्घटना के बाद क्षतिग्रस्त कार
बलरामपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक और वृद्ध की जान ले ली है। जिले में कोरोना से मरने की वालों की संख्या अब 27 हो गई है। शुक्रवार को आई कोरोना रिपोर्ट में 10 लोग पॉजिटिव पाए गए है। पॉजिटिव पाए गए लोगों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू कर दी गई है।
सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि श्रीदत्तगंज ब्लॉक के पटियाला ग्रंट गुमडी निवासी 72 वर्षीय वृद्ध मोहम्मद खालिद कैंसर के मरीज थे। 9 अक्तूबर को लखनऊ के एक निजी हॉस्पिटल में इनकी कोरोना जांच कराई गई थी। 10 अक्तूबर को रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर इन्हें 11 अक्तूबर को संयुक्त जिला चिकित्सालय बलरामपुर स्थित लेवल-2 हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। हालत गंभीर होने पर 21 अक्तूबर को इन्हें केजीएमयू लखनऊ में रेफर किया गया था। इलाज के दौरान 30 अक्तूबर को केजीएमयू में इनकी मौत हो गई।
जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 27 हो गई है। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को आई कोरोना रिपोर्ट में 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए गए लोगों में रतनपुर गैसड़ी, खमौवा बलरामपुर, गनवरिया उतरौला, धुसाह बलरामपुर, परसौना उतरौला, न्यायालय आवासीय कॉलोनी बलरामपुर, श्रीदत्तगंज, खलवा बलरामपुर एवं सुहागिनपुरवा बलरामपुर में एक-एक व्यक्ति शामिल है।
पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। सभी लोगों के कांटेक्ट की तलाश शुरू हो गई है। कांटेक्ट में आए लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 1773 हो गई है। 1653 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। जिले में एक्टिव केस 93 है।
... और पढ़ें

सड़क किनारे खड़े ट्रक में घुसी कार, तीन की मौत, तीन गंभीर

बलरामपुर में सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में तेज रफ्तार अनियंत्रित कर टकरा गई। घटना में तीन की मौके पर ही मौत हो गई। घटना में पांच लोग घायल हुए हैं। चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने घायलों को जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराकर मामले की छानबीन में जुट गई है। 

प्रभारी निरीक्षक नगर कोतवाली राजितराम ने बताया कि शुक्रवार को शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर से दर्शन पूजन कर ग्राम काजी देवर थाना मोतीगंज जनपद गोंडा निवासी भुवनेश्वर शुक्ल का परिवार अपने कार से वापस घर लौट रहा था। दोपहर बाद करीब 3.30 बजे नगर कोतवाली क्षेत्र के संतोषी माता तिराहे के निकट तेज रफ्तार अनियंत्रित कार सड़क के किनारे खड़ी ट्रक में घुस गई।

टना में भुवनेश्वर शुक्ल(50), उनकी पत्नी कंचन शुक्ला (42) तथा 3 वर्षीय मासूम बच्ची छाया की मौत हो गई है। घटना में भुवनेश्वर की बेटी ज्योति (18), भाभी किरन (35) तथा सास माया (60),  आशीष (12) तथा शिवांश(7) घायल हो गए हैं। घायलों में ज्योति, किरन, माया व शिवांश की हालत गंभीर बताई जा रही है । सभी घायलों को इलाज के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कार भुवनेश्वर शुक्ल चला रहे थे। नगर के व्यस्त इलाके में कार ओवरस्पीड थी इसी वजह से यह हादसा हुआ है। हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस व स्थानीय लोगों ने कार के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भेजवाया।
... और पढ़ें

दुष्कर्म पीड़िता की मां ने एसपी से लगाई न्याय की गुहार

बलरामपुर। हरैया सतघरवा थाना क्षेत्र की नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता की मां ने एसपी को प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है। पीड़िता का आरोप है कि पुलिस ने मुकदमा लिखने के बजाए उसे थाने से भगा दिया। पीड़िता ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए जाने की मांग की है।
एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में पीड़िता की मां ने बताया है कि गत 4 अक्तूबर की शाम 6 बजे उसकी नाबालिग बेटी धान की फसल ढो रही थी। इसी बीच गांव का ही एक व्यक्ति उसे बगल में स्थित गन्ने के खेत में खींच ले गया और दुष्कर्म किया। घर आकर बेटी ने घटना की जानकारी दी। दूसरे दिन वह बेटी को लेकर जब थाने गई तो मुकदमा लिखने के बजाए उसे भगा दिया गया। उसका मेडिकल भी नहीं कराया गया है। पीड़िता ने एसपी से मामले की जांच कराकर मुकदमा दर्ज कराए जाने की मांग की है।
... और पढ़ें

तीन करोड़ से होगा ठकुराजोत बिजली घर का कायाकल्प

बलरामपुर। हरैया सतघरवा ब्लॉक के ठकुराजोत गांव में बने बिजली घर का तीन करोड़ रुपये से कायाकल्प कराने की कवायद शुरू कर दी गई है। 30 साल पहले गांव में बिजली घर का निर्माण कराया गया था। देखरेख के अभाव में बिजली घर के सभी उपकरण गायब हो चुके हैं। प्रयोग ने होने से बाकी बचे उपकरणों में जंग लग चुका है। बिजली घर का जीर्णोद्धार होने से क्षेत्र के तीन लाख लोगों को लाभ मिलेगा। इससे क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है।
तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल ने एक्सईएन पावर कारपोरेशन बलरामपुर सुनील कुमार के साथ ठकुराजोत गांव के विद्युत उपकेंद्र का निरीक्षण कर पुन: संचालन कराने की कवायद शुरू की है। एक्सईएन ने बताया कि बीते चार अगस्त को तुलसीपुर विधायक के साथ ठकुराजोत विद्युत उपकेंद्र का निरीक्षण किया गया था। विद्युत उपकेंद्र का फिर से निर्माण कराने के लिए तीन करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।
शासन से बजट मंजूर कराने के लिए विधायक के साथ विभाग की तरफ से भी काफी प्रयास किया जा रहा है। ठकुराजोत गांव में विद्युत उपकेंद्र का संचालन शुरू होने से क्षेत्र के तीन लाख लोगों को बेहतर वोल्टेज के साथ 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी। 30 साल पहले उपकेंद्र को बलरामपुर बिजली घर से जोड़ा गया था।
बीच में राप्ती नदी होने के कारण बरसात के समय आई बाढ़ व कटान से आसपास के तमाम पोल व बिजली के तार पानी में बह गए थे जिसके चलते विद्युत उपकेंद्र का संचालन सुचारु रूप से शुरू नहीं हो सका और क्षेत्र के लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका। इस बार विद्युत उपकेंद्र को तुलसीपुर के बिजली घर से जोड़ा जाएगा जिससे बाढ़ व बरसात के समय संसाधनों के क्षतिग्रस्त होने का कोई खतरा नहीं रहेगा।
बजट मिलते ही शुरू होगा निर्माण
ठकुराजोत विद्युत उपकेंद्र का जीर्णोद्धार कराने के लिए शासन को तीन करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में ही बजट मंजूर होने की उम्मीद है। शासन से बजट मिलते ही उपकेंद्र का निर्माण कार्य तत्काल शुरू करा दिया जाएगा।
- ललित कुमार, अधीक्षण अभियंता पावर कारपोरेशन
... और पढ़ें

बारह रबीउल अव्वल पर आज नहीं निकलेगा जुलूस

बलरामपुर। बारह रबीउल अव्वल पर इस बार कोई जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। कोविड-19 महामारी के चलते प्रोटोकॉल का पालन कर सजावट करके घरों में कार्यक्रम करने की छूट दी गई है। जिला प्रशासन ने जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी है। डीजे का प्रयोग प्रतिबंधित कर संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। डीएम कृष्णा करुणेश व एसपी देवरंजन वर्मा ने जिले की सभी कोतवाली व थानों में पीस कमेटी की बैठक करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है।
एसपी ने गुरुवार को बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते सरकार, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों की सेहत की सुरक्षा के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। गाइडलाइन के अनुसार इस बार बारह रबीउल अव्वल के साथ अन्य त्योहारों पर सार्वजनिक रूप से कोई कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे। एएसपी अरविंद मिश्र के पर्यवेक्षण में जिले के सभी सीओ और 14 कोतवाली व थानों के प्रभारी निरीक्षकों को सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने के संबंध में कार्यवाही की जा रही है। डीजे का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
डीजे बजाने वालों, मालिकों व संचालकों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत केेेस दर्ज करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है और न ही कहीं इक्कठा होकर जुलूस के रूप में भ्रमण करने की अनुमति है। ऐसा करने वालों की फोटो वीडियो बनाकर चिह्नित करके उन पर केस दर्ज किया जाएगा। रोशनी से सजावट करने पर रोक नहीं है। लेकिन सजावट करते समय यह ध्यान रखा जाए कि सामान्य यातायात और आवागमन बाधित न हो। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रतिमा विसर्जन के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने पर थाना पचपेड़वा व कोतवाली उतरौला में 80 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। एसपी ने जिले के सभी कोतवाली व थानों के प्रभारी निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रह कर शराब की दुकानों, संदिग्ध व्यक्तियों, उपद्रवियों व अराजक तत्वों के खिलाफ तत्काल कठोर कार्रवाई करें।
... और पढ़ें

विवाहिता को बंधक बनाकर दुष्कर्म, केस

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। जनपद श्रावस्ती के एक गांव में दशहरा देखने गई विवाहिता को बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने एक गोदाम में रात भर बंधक बनाकर दुष्कर्म किया। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है।
हरैया थाना क्षेत्र की एक विवाहिता ने एसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में बताया कि बीते दिन वह दशहरा देखने जनपद श्रावस्ती के थाना क्षेत्र सिरसिया स्थित एक गांव में गई थी। वापसी में उसे हरैया थाना क्षेत्र के बाइक सवार युवक ने लिफ्ट देने के बहाने अपनी बाइक पर बैठा लिया। युवक उसे इसी थाना क्षेत्र में स्थित अपने गोदाम पर ले गया। गोदाम में युवक ने रात भर बंधक बना कर दुष्कर्म किया।
आरोपी के चंगुल से छूटकर विवाहिता अपने घर पहुंची और मामले की शिकायत पुलिस से की। एसपी देवरंजन वर्मा ने बताया कि मामले में हरैया थाने की पुलिस को आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक उपेंद्र कुमार यादव ने बताया कि आरोपी युवक सुनील गुप्ता के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता को मेडिकल परीक्षण व अन्य विधिक कार्यवाही के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X