विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल के 1.75 लाख कर्मचारियों को इस माह से बढ़कर मिलेगी पगार

हिमाचल सरकार ने पौने दो लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर (हि. प्र.)

बुधवार, 21 अगस्त 2019

हिमाचल में एक हफ्ते में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बरसे बादल

हिमाचल में एक सप्ताह में मानसून सीजन में अभी तक की सबसे अधिक बारिश हुई है। पिछले सात दिनों में प्रदेश में सामान्य से 184 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। अगस्त माह में अभी तक सूबे में सामान्य से 51 फीसदी अधिक बादल बरसे। अगस्त में 274.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

18 और 19 अगस्त को हुई बारिश से मानसून सीजन की औसत में बड़ा सुधार आया है। 17 अगस्त तक प्रदेश में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई थी। दो दिनों तक जारी मूसलाधार बारिश से 13 फीसदी की कमी दूर हो गई है।

सोमवार शाम तक प्रदेश में एक जून से 19 अगस्त तक सामान्य से दो फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है। बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, ऊना और शिमला जिला में मानसून सीजन के दौरान अभी तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हुई है।
... और पढ़ें

मंदिरों में चढ़ाए करोड़ों रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में डाले

हिमाचल के छह मंदिरों में दान किए करोड़ों रुपये एक साथ प्रदेश सरकार के खजाने में डाल दिए गए हैं। कई और मंदिरों का पैसा सरकार को देने की तैयारी है। चार दिन के भीतर कांगड़ा जिले के बज्रेश्वरी मंदिर, ज्वालाजी, चामुंडा देवी और रामगोपाल मंदिर डमटाल के न्यासों की बैठकें बुलाकर आनन-फानन में बिना बजट एक-एक करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए जारी कर दिए गए। बाला बालक नाथ दियोटसिद्ध मंदिर न्यास की भी 17 अगस्त को बैठक बुला 31 लाख और इसी दिन चिंतपूर्णी न्यास की बैठक में 51 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला लिया गया। 

सूत्रों की मानें तो नयनादेवी मंदिर से भी एक करोड़ जारी करने के लिए न्यास की आपात बैठक बुलाने की तैयारी है। कांगड़ा के भागसूनाग, बैजनाथ, महाकाल मंदिर न्यासों की भी जल्द बैठकें कर सीएम राहत कोष में करोड़ों रुपये देने की योजना बनाई जा रही है। शिमला और कुल्लू जिले  के प्रसिद्ध मंदिरों के न्यासों की भी बैठकें कर करोड़ों रुपये सीएम राहत कोष में देने की प्रक्रिया चल रही है। सचिवालय के पुख्ता सूत्रों की मानें तो सरकार के खाली खजाने को भरने के लिए सभी जिलों के अधिकारियों को मौखिक रूप से मंदिरों से एक-एक करोड़ रुपये सीएम राहत कोष के लिए जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

  ... और पढ़ें

पेपरलेस होगा उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर

हमीरपुर। हमीर भवन में उपायुक्त कार्यालय के समस्त अधिकारियों तथा कर्मचारियों के लिए सोमवार को ई-ऑफिस प्रणाली पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त हरिकेश मीणा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि डीसी ऑफिस में ई-ऑफिस प्रणाली शीघ्र ही लागू होगी। इसके अंतर्गत कार्यालय के तमाम सरकारी कार्य डायरी से लेकर डिस्पेच, नोटिंग, ड्राफ्टिंग, फाइलिंग तथा विभिन्न प्रकार के पत्राचार तक ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से किए जाएंगे। डीसी ऑफिस के सभी अनुभाग आने वाले समय में इस प्रणाली के माध्यम से एक दूसरे के साथ जुड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे कार्य में दक्षता व पारदर्शिता लाई जाएगी तथा पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने में भी मदद मिलेगी। डीसी ऑफिस के बाद जिला में सभी एसडीएम कार्यालयों को भी इस प्रणाली के तहत लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये ट्रेनर एक सप्ताह तक डीसी ऑफिस की विभिन्न शाखाओं में अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ई-ऑफिस प्रणाली की व्यावहारिक रूप से जानकारी देंगे तथा जो भी कठिनाई आएगी, उसका मौके पर समाधान करेंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग शिमला से आए ट्रेनिंग मैनेजर अमित कुमार तथा ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अजय दत्याल ने डीसी ऑफिस के तमाम अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ई-ऑफिस से संबंधित विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर सहायक आयुक्त राज किशन ठाकुर, जिला राजस्व अधिकारी पवन कुमार शर्मा, जिला नाजिर विकास कौंडल के अतिरिक्त डीसी ऑफिस की विभिन्न शाखाओं के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

सरकार पीड़ित परिवारों को दे उचित मुआवजा: धूमल

उपमंडल में गत रविवार को कसारू पंचायत के करयालग में हुए भूस्खलन से प्रभावित परिवारों का हाल जानने पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल बुधवार को पहुंचे। उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना और इन्हें तत्काल हल करने का आश्वासन दिया।

इसके बाद लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह घुमारवीं में उन्होंने पत्रकार वार्ता को भी संबोधित किया। उन्होंने मंडल आयुक्त मंडी, उपायुक्त बिलासपुर, एसडीएम घुमारवीं शशिपाल शर्मा से भी बात की तथा आग्रह किया कि पीड़ित परिवारों को हरसंभव सहायता मुहैया कराने में प्राथमिकता दें।

सरकार से आग्रह किया कि पीड़ित परिवारों को न केवल मात्र 3 बिस्वा भूमि दी जाए, बल्कि उन्हें कृषि योग्य भूमि भी मुहैया कराई जाए। यदि नौतोड़ भूमि योजना से भी इन्हें लाभ देने की जरूरत पड़े तो अवश्य दें। 

कहा कि पहले भी ऐसे हादसे धर्मपुर व रिकांगपिओ में हो चुके हैं। पीड़ित परिवारों को पुन: स्थापित करने के लिए भूमि व मकान आदि उपलब्ध करवाए गए थे। पीड़ित परिवारों की भूमि का भू-गर्भ वैज्ञानिकों की टीम सर्वे करेगी।

इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि पहाड़ी पर क्या फिर से भूस्खलन की संभावना है या नहीं। अधिकांश परिवारों की भूमि बिल्कुल तहस-नहस हो गई है। पीड़ितों का जीविका का साधन मात्र कृषि ही था।

कहा कि प्रत्येक पीड़ित परिवार को सरकार ने 40 हजार मुआवजा दिया है। 12,48, 200 रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। वहीं, धर्मशाला से चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। 
... और पढ़ें

प्रवासी की हत्या, पत्नी और साला गायब, पुलिस ने शुरू की जांच

प्रदेश के हमीरपुर जिले के उपमंडल भोरंज के शम्मू ताल में एक प्रवासी की हत्या कर दी गई। हत्या की सुई मृतक की पत्नी और साले की तरफ घूम रही है। बताया जा रहा है कि प्रवासी की मौत के बाद उसकी पत्नी और साला दोनों गायब हैं। मृतक की पहचान मंगल (38) गांव बनियानी, डाकघर कनौज, तहसील छिमड़ामहु जिला फर्रुखाबाद (उत्तर प्रदेश) के रूप में हुई है।

पुलिस ने हत्या के आरोप में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। उपमंडल में प्रवासी की हत्या के बाद दहशत का माहौल है। भोरंज पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एक अन्य मजदूर पूर्ण लाल पुत्र गुलजारी लाल गांव मियामत डाकघर कला तहसील व थाना कायनगंज जिला फर्रुखाबाद ने मंगलवार को इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है।

अपनी शिकायत में पूर्ण लाल ने बताया कि मंगल को उसकी पत्नी अर्चना देवी और साले अंकित ने मौत के घाट उतार दिया है। इसके बाद दोनों आरोपी गायब हो गए हैं। यह प्रवासी परिवार उपमंडल भोरंज के शम्मू ताल में किराए के मकान में रहता था। भोरंज पुलिस ने भादसं की धारा 302 और 34 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। एसएचओ भोरंज कुलवंत सिंह ने बताया कि पुलिस टीम आरोपियों की धरपकड़ के लिए रवाना हो चुकी है।
... और पढ़ें

कांग्रेस कमेटी ने गांधी जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर

हमीरपुर। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती पर गांधी चौक हमीरपुर में मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी ने रक्तदान शिविर लगाया। जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी की ओर से दिखाए गए पथ पर चलने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेश ठाकुर ने की। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने राजीव गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और उन्हें कृतज्ञता से याद किया।
जिला अध्यक्ष नरेश ठाकुर ने कहा कि राजीव गांधी ने जनकल्याण के लिए राजनीति में कदम रखा था और अपने बेहतर स्वभाव एवं सोच से जनकल्याण के लिए देश सेवा का काम किया। भारत में कंप्यूटर क्रांति, महिलाओं, पंचायतों और गांव को सुदृढ़ करने के लिए मजबूत कदम उठाए। युवाओं को 18 साल की उम्र में वोट देने का अधिकार देकर युवाओं को देश निर्माण के साथ जोड़ा गया। इस मौके पर पूर्व विधायक कुलदीप सिंह पठानिया, सुनील शर्मा बिट्टू, जिला महासचिव अजय शर्मा, विवेक कटोच, मनोज शर्मा, मनिंदर डिंपल कटोच, राम चंद्र पठानिया, पुरुषोत्तम कालिया, राजीव लाल मेहर, सुनील कुमार, सुमन भारती, केसी भाटिया, अंशुल शर्मा, अंकुश पठानिया, रजनीश गांधी, अनिल श्याम, विशाल राणा, राकेश गोल्डी, विनोद कुमार, अश्वनी कुमार, अखिलेश चौधरी, पंकज मिन्हास सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता मौजूद रहे। ... और पढ़ें

अस्थायी तौर पर एनएच शिमला-मटौर बहाल, दो सड़कों पर अभी तक यातायात बंद

हमीरपुर। जिले में भारी बारिश के घंटों बाद भी जनजीवन सामान्य नहीं हो पाया है। पेयजल स्कीमों और सड़क मार्ग बंद रहने से लोग परेशान हो रहे हैं। शिमला-मटौर नेशनल हाईवे मंगलवार शाम को अस्थायी तौर पर बहाल कर दिया है, जबकि जिले में दो सड़कों पर मंगलवार शाम तक यातायात बंद पड़ा हुआ है। सोमवार सुबह बरसात से भोटा के समीप मैड़ में बनाए अस्थायी पुल के बह जाने से एनएच बंद पड़ा हुआ है। जिसके बाद भारी वाहनों की आवाजाही वाया लदरौर, भराड़ी, दधोल की गई है। जबकि, छोटे वाहनों के लिए वाया उखली, भोटा और पट्टा सड़क से व्यवस्था की गई है। मैड़ से मार्ग को बहाल करने के लिए अगर मौसम साफ रहा तो अभी तीन दिन का समय और लग सकता है।
वहीं, लोनिवि ने 30 बंद पड़े मार्गों में से 28 पर यातायात बहाल कर दिया है। बंद पड़े दो मार्गों में उखली-धंगोटा-बिझड़ी और दूसरा बाहल नडियाणा सडियाणा मार्ग शामिल है। वहीं, आईपीएच विभाग हमीरपुर सर्कल के तहत कुल 154 पेयजल स्कीमें बाधित हुई थीं। जिसमें से 27 अभी तक बाधित हैं। जिला हमीरपुर के दर्जनों गांवों में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। जिसमें बड़सर मंडल की 20 स्कीमें और हमीरपुर मंडल की 7 पेयजल स्कीमें शामिल हैं। वहीं, नादौन की कोहला, कलूर, चलोआ-छोकराला पेयजल स्कीम बंद होने से इसके अंतर्गत आते 30 गांवों में पेयजल आपूर्ति बाधित है। भोरंज मंडल की 21 स्कीमों में से चार महत्वपूर्ण स्कीमें बंद हैं। जिनमें अम्मण, मलिया सधरियाण फेज-2, फेज-3, फेज-4, कचौटी और जख्योल स्कीम अभी तक प्रभावित है। उधर, लोनिवि हमीरपुर के अधीक्षण अभियंता ई. एनपीएस चौहान ने कहा कि 30 बंद सड़कों में से 28 पर यातायात बहाल कर दिया गया है। धंगोटा-उखली, बिझड़ी मार्ग पर भी शीघ्र बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। वहीं, आईपीएच विभाग के अधीक्षण अभियंता ई. सुनील कनोतरा ने बताया कि हमीरपुर में 27 स्कीमें अभी तक बंद पड़ी हैं, जिन्हें बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है।
गड्वीं और कुनाह खड्ड पुल के निरीक्षण के लिए सड़कें बंद
हमीरपुर। जिला हमीरपुर की विभिन्न सड़कों पर बने पुलों की मजबूती की जांच होगी। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम हमीरपुर पहुंच चुकी है। जो लोनिवि की अधिकारियों के साथ मिलकर पुलों की जांच करेगी। जिला दंडाधिकारी हरिकेश मीणा ने बताया है कि कुनाह खड्ड पुल के निरीक्षण के लिए धनेटा-हमीरपुर सड़क 20 अगस्त से यातायात के लिए बंद रहेगी। इस दौरान यातायात को कुद्दर मसियाणा सड़क, बलौणी से नारा वाया गलोट सड़क पर परिवर्तित किया गया है। साथ ही कुठियार-मसियाणा सड़क 21 अगस्त से यातायात के लिए बंद रहेगी तथा यातायात को धनेटा-हमीरपुर सड़क, बलौणी से नारा वाया गलौट सड़क मार्ग पर परिवर्तित किया गया है। गड्वीं खड्ड तथा कुनाह खड्ड पुल के निरीक्षण के लिए ट्रैफिक को 22 अगस्त से गड्वीं खड्ड हमीरपुर-भोरंज-जाहू सड़क से परिवर्तित कर गड्वीं खड्ड से बोहणी छियोड़ी तथा छियोड़ी से लगवां तक किया गया है। साथ ही कुनाह खड्ड-हमीरपुर भोरंज जाहू सड़क को 23 अगस्त से यातायात के लिए बंद कर दिया है तथा ट्रैफिक को केहरवीं चौक भद्दर महल बियाड़ तरक्वाड़ी सड़क पर परिवर्तित किया गया है।
--- ... और पढ़ें

अपनी ही सरकार के खिलाफ एबीवीपी आज करेगी प्रदर्शन

हमीरपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिलाभर के महाविद्यालयों में अपनी मांगों को पूरा करने के लिए 21 अगस्त को प्रदर्शन करेगी। विद्यार्थी परिषद ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है। परिषद के सचिव अमन सकलानी ने कहा कि संघ की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में परिषद प्रदर्शन करेगी। अमन ने कहा कि परिषद ने अपनी पूरी योजना तय कर ली है। इसके तहत 21 अगस्त को प्रदर्शन और 24 अगस्त को परिषद की ओर से मुंह पर काली पट्टियां बांध कर प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही 26-27 अगस्त को भूख हड़ताल की जाएगी और 29 अगस्त को कृषि और बागवानी विश्वविद्यालय के कुलपति का घेराव किया जाएगा। वहीं, 4 सितंबर को छात्र परिषद प्रदेशभर में रैली निकाल कर रोष व्यक्त करेगी।
इसके साथ 7 सितंबर को पूर्ण शिक्षा बंद की जाएगी। 10 और 11 सितंबर को जन प्रतिनिधियों का घेराव कर अपना रोष जताते हुए छात्र परिषद छात्रहित में अपनी मांगों को पूरा करवाएगी। परिषद की प्रमुख मांगों में छात्र संघ चुनाव बहाल करवाने, परीक्षा परिणाम में अनियमितताओं को दूर कर परीक्षा परिणाम सही समय पर निकालने, क्लस्टर विवि के स्थायी परिसर का निर्माण करवाने, केंद्रीय विवि के स्थायी परिसर का निर्माण करवाने, प्रदेशभर के महाविद्यालयों में रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को भरने, बागवानी, कृषि और तकनीकी विवि में बच्चों से वसूली जाने वाली अत्यधिक फीस को कम करने आदि मांगें शामिल हैं। विद्यार्थी परिषद ने सरकार और प्रशासन को उनकी मांगों को पूरा न करने की स्थिति में उग्र आंदोलन करने के बारे में चेताया है। ... और पढ़ें

बच्चों के लिए परिवहन की उचित व्यवस्था की जाए : मीणा

नादौन (हमीरपुर)। केंद्रीय विद्यालय नादौन की प्रबंधन समिति की बैठक मंगलवार को उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में यशपाल संस्कृति साहित्य सदन में आयोजित की गई। इसमें केंद्रीय विद्यालय में बनने वाले नए भवन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। वार्षिक बजट 2019-20 पर चर्चा की गई तथा अनुमोदन किया गया।
बैठक के दौरान अन्य मदों पर चर्चा कर उनका अनुमोदन, वार्षिक समारोह तथा खेल दिवस इत्यादि के बारे में भी चर्चा की गई। निर्देश दिए कि दूर से आने वाले बच्चों के लिए परिवहन की उचित व्यवस्था की जाए और स्थानीय एसडीएम समय-समय पर बसों की निगरानी करें। बसें अधिक भीड़-भाड़ वाली न हों ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक नादौन दिले राम धीमान, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कौशल, डॉ. सुनील कुमार, प्राचार्य वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलोड़ मदन लाल, प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय नादौन विनीता परशीरा, बीएमसी के विभिन्न अधिकारी तथा बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे।
इनसेट-
ग्राम पंचायत जलाड़ी का किया औचक निरीक्षण
नादौन (हमीरपुर)। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने ग्राम पंचायत जलाड़ी के अंतर्गत ग्राम घर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पंचायत के तहत 14वें वित्तायोग से संबंधित मनरेगा के तहत चल रहे विकास कार्यों से संबंधित अभिलेख तथा कैश बुक का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने पिछले ऑडिट नोट का भी निरीक्षण किया तथा उसके अनुसार पंचायत सचिव की ओर से अनुपालना की रिपोर्ट भी चेक की। इस पंचायत में लगभग 35 लाख रुपये के कार्य चल रहे हैं तथा पिछले 6 महीनेे में 10 लाख रुपये व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने पूर्ण हो चुके कार्यों से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र को भी जांचा। इस अवसर पर एसडीएम दिले राम धीमान, विकास खंड अधिकारी पारस अग्रवाल और ग्राम पंचायत जलाड़ी की प्रधान बीना देवी भी उपस्थित रहीं। ... और पढ़ें

बास्केटबाल प्रतिस्पर्धा में बिझड़ी स्कूल बना विजेता

डिडवीं टिक्कर (हमीरपुर)। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डिडवीं में आयोजित लड़कियों की अंडर-14 जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन खिलाड़ियों ने खूब दमखम दिखाया। दूसरे दिन काफी रोमांचक मैच देेखने को मिले। मंगलवार को हुए मुकाबलों में कबड्डी में नादौन ने बड़ा ग्राम को, ख्याह ने घंगोट को, समीरपुर ने बड़सर को, मझोग सुल्तानी ने पाौहंज और जंदडू ने महारल स्कूल को हराया। वॉलीबाल में खरबाड़ ने कन्या स्कूल हमीरपुर को, दख्योड़ा ने झगड़ियाणी को, बडैहर ने दख्योड़ा को और धिरवीं ने नलाही को पराजित किया।
इसके साथ खो-खो में बड़ा ग्राम ने दंगड़ी, रैली जजरी ने कन्या स्कूल हमीरपुर, मझोग सुल्तानी ने समीरपुर और सासन ने नादौन स्कूल को हराया। जबकि, बास्केटबाल के फाइनल मैच में बिझड़ी स्कूल विजेता बना है। बैडमिंटन में बिझड़ी ने सुजानपुर, भगवती पब्लिक स्कूल जलाड़ी ने कोटला, बाहनवीं ने जलाड़ी, बड़ा ग्राम ने धनेटा, बिझड़ी ने झगड़ियाणी, जलाड़ी ने बड़ा ग्राम और बिझड़ी ने जाहू स्कूल को हराया। फाइनल मैच 21 अगस्त को होंगे। वहीं, योग में चौरी स्कूल विजेता और ककड़ स्कूल उपविजेता बना है। एडीपीओ मस्तराम बडयाल ने कहा कि चेस में 5 खिलाड़ियों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। इसमें शरिया गुलेरिया, तनवी, अनवी पटियाल, अलिशा शर्मा और गौरी ठाकुर शामिल हैं। ... और पढ़ें

पत्नी से मारपीट करने पर पति गिरफ्तार

नादौन (हमीरपुर)। पुलिस थाना नादौन के तहत हथोल पंचायत के गांव बनोह की नरेश कुमारी ने अपने पति मनोहर लाल पुत्र जगदीश चंद के खिलाफ मारपीट करने की शिकायत दर्ज करवाई है। मनोहर लाल ने अपनी पत्नी की डंडे से बुरी तरह से पिटाई की है। इससे उसे गंभीर चोटें आई हैं। शिकायत मिलने पर पुलिस चौकी धनेटा के प्रभारी शीश पाल के नेतृत्व में पुलिस ने मौके पर जाकर आरोपी को गिरफ्तार कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। इस संबंध में पुलिस थाना प्रभारी नादौन महेंद्र सिंह परमार ने कहा कि महिला का मेडिकल करवाकर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपी मनोहर लाल को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की छानबीन जारी है। ... और पढ़ें

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की बैचवाइज भर्ती न करने पर आक्रोश

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष मिलाप शर्मा और महासचिव सुरेश चंदेल ने स्वास्थ्य मंत्री के विधानसभा में दिए गए उस बयान कि निंदा की है जिसमें उन्होंने महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को बैचवाइज नहीं भरने के फरमान जारी किए हैं। संघ पदाधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में 1400 पद महिला एवं पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के खाली पड़े हैं। स्टाफ नर्स, फार्मासिस्टों के पद बैचवाइज भरे जा रहे हैं, लेकिन महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के क्यों नहीं।
ग्रामीण स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने तथा सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने का काम महिला एवं पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ओर से किया जाता है। इन कार्यकर्ताओं की बदौलत ही प्रदेश सरकार को केंद्र से इनाम प्राप्त हुए हैं। विभिन्न योजनाओं और बीमारियों के प्रति जागरूक करने का कार्य भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ओर से किया जा रहा है। संघ पदाधिकारियों ने मांग की है कि प्रदेश में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के खाली पड़े पदों को जल्द भरा जाए और पदोन्नति प्रशिक्षण बैच सुचारु रूप से भेजे जाएं। कर्मचारियों को ब्लॉक पर्यवेक्षक, जिला पर्यवेक्षक और सहायक मलेरिया अधिकारी के पदों पर भी पदोन्नति दी जाए। ... और पढ़ें

फल मंडियों में घटेगा आढ़तियों का कमीशन, जानिए हिमाचल कैबिनेट के बड़े फैसले

हिमाचल की फल एवं सब्जी मंडियों में आढ़तियों का कमीशन पांच से घटाकर दो फीसदी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र में कृषि उत्पाद मंडी समिति (एपीएमसी) संशोधन बिल-2019 पेश किया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में दूसरे दिन भी हंगामा, विपक्ष ने किया वाकआउट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने वाकआउट कर दिया। ऊना के कांग्रेस विधायक से जुडे़ शराब प्रकरण पर सदन में प्रश्नकाल शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य शोर-शराबा करते रहे। विपक्षी कांग्रेस ऊना के एसपी की बर्खास्तगी और तबादले की मांग करती रही।

सीएम ने जांच के पूरा होने से पहले तबादले से इंकार किया तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में चले गए। पहले खडे़ होकर नारेबाजी करते। बाद में चौकड़ी मारकर नीचे बैठ गए। प्रश्नकाल के खत्म होते ही विपक्ष के सदस्यों ने वाकआउट कर दिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल में जाने के बाद वाकआउट किया। 

मंगलवार को मानसून सत्र की दूसरी बैठक के शुरू में ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हाथ खड़ा कर स्पीकर डा. राजीव बिंदल की ओर इशारा किया। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नियम - 67 के तहत उन्होंने आग्रह किया था कि जो ऊना का विधायक से संबंधित मसला है, उसके लिए काम रोको प्रस्ताव मंजूर किया जाए। सीएम ने सदन मेें वह पक्ष रखा है जो पुलिस ने कहा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree