विज्ञापन
विज्ञापन
धन - धान्य से परिपूर्णता प्राप्ति हेतु आज ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर महालक्ष्मी सूक्त पाठ एवं हवन
astrology

धन - धान्य से परिपूर्णता प्राप्ति हेतु आज ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर महालक्ष्मी सूक्त पाठ एवं हवन

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना संक्रमित मरीजों संग दोहरी समस्या, दिख रहा धुंधलापन, मांसपेशियों, घुटनों में भी दर्द

होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीज मोबाइल-टीवी पर आठ से दस घंटे तक समय बिता रहे हैं इससे कॉर्निया में दर्द, धुंधलापन, सिर दर्द, मांसपेशियों में जकड़न और घुटनों के दर्द की समस्या हो रही है। संक्रमण से ठीक होने पर मरीज डॉक्टरों से परामर्श ले रहे हैं।

संक्रमित मरीजों में बिना लक्षण और मामूली लक्षण वाले 60 से 70 फीसदी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इनको दस दिन आइसोलेशल और सात दिन क्वारंटीन रहना है। मतलब 17 दिन के बाद ही घर से बाहर जाना है। ऐसे में खाली समय में मोबाइल, फेसबुक, टीवी और कंप्यूटर पर समय बिता रहे हैं। चिकित्सकों के पास संक्रमण से ठीक होने के बाद लोग आंखों से पानी आना, लाल होना, कॉर्निया में दर्द रहना, सिर दर्द की परेशानी बता रहे हैं। इनमें 20 से 40 साल के मरीज सबसे ज्यादा हैं। पूछताछ में पाया कि आठ से 12 घंटे तक टीवी-मोबाइल देखा। 

50 से 70 साल के मरीजों में घुटनों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न
होम आइसोलेशन में रहे मरीजों ने इन दिनों में शारीरिक गतिविधियां नहीं, योग और व्यायाम नहीं किया। अधिकांश समय लेटकर ही बिताया। इससे उनके पीठ, गर्दन, तलवों और घुटनों में दर्द और मांसपेशियों में जकड़न और खिंचाव की परेशानी हो रही है।
 
... और पढ़ें

आगराः शीतगृह में जमा आलू के लाखों पैकेट, निकासी को बचे चार दिन, किसान बोले- जबरदस्ती की तो करेंगे आंदोलन

अक्तूबर तक आलू निकासी के निर्देश ने किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। अभी शीतगृह में आलू के 70 लाख पैकेट जमा हैं और निकासी के लिए केवल चार दिन ही बचे हैं। किसानों ने चेेतावनी दी है कि जबरन आलू निकासी की तो आंदोलन किया जाएगा।  इस साल 72 हजार हेक्टेयर में आलू की बुवाई हुई। इसमें से 50-50 किलो के 4.50 करोड़ पैकेट शीतगृह में जमा हुए। आलू महंगा होने के कारण किस्तों में आलू की बिक्री की है।

अभी भी 276 शीतगृह में 15 प्रतिशत से अधिक आलू हैं। 31 अक्तूबर 70 लाख पैकेट निकालना संभव नहीं दिख रहा। किसान इसे नवंबर तक बढ़ाने के लिए लगातार मांग भी कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ के प्रांत अध्यक्ष मोहन सिंह चाहर ने कहा कि 30 नवंबर तक आलू निकासी की छूट दी जाए, नहीं तो प्रदर्शन करेंगे। आगरा शीतगृह ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदर्शन सिंघल ने कहा कि अभी 70 लाख पैकेट हैं, चार दिन में आलू की निकासी के लिए किसानों से कहा है। 

बीते साल एक करोड़ पैकेट जमा थे आलू के
पिछली बार अक्तूबर में शीतगृह में आलू के एक करोड पैकेट जमा थे। इस बार आलू का भाव बीते साल के मुकाबले ढाई गुना होने के कारण ज्यादा निकासी हुई है। एक वजह यह भी थी कि पिछले साल किसान नवंबर तक आलू की निकासी कर सकते थे।
 
... और पढ़ें

बांकेबिहारी मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा, अब ढाई हजार भक्त कर सकेंगे दर्शन

बरेली हत्याकांडः पत्नी का खौफनाक षड्यंत्र, पांच लाख की सुपारी के बाद मिली पति को दर्दनाक मौत...

bareilly speaker murder bareilly speaker murder

यमुना एक्सप्रेस वे पर हादसाः सड़क किनारे खड़ी कार में पीछे से मारी टक्कर, पति-पत्नी और बेटे की मौत

यमुना एक्सप्रेस वे पर थाना महावन क्षेत्र में माइल स्टोन 114 पर बुधवार सुबह दर्दनाक हादसा घटित हो गया। सड़क किनारे खड़ी ऑल्टो कार में पीछे से एक अन्य कार ने टक्कर मार दी। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। एक युवक घायल है जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया गया है कि महावन छेत्र में राया बॉर्डर पर गाड़ी नंबर HR 26BS5989 ऑल्टो K10 में धर्मवीर सिंह राणा पुत्र दोजी राम निवासी हाउस नंबर 12 गली नंबर 4 राजीव नगर गुड़गांव, और ऊषा राना पत्नी धर्मवीर, अविनाश राणा पुत्र धर्मवीर सिंह गाड़ी को सड़क के किनारे खड़ा किया था।


इसी दौरान पीछे से गाड़ी नंबर PB 02CZ 4941 के चालक कुलदीप उर्फ लकी और प्रवीण कुमार निवासी गुरनाम नगर थाना बीडवीजन जिला अमृतसर पंजाब ने पीछे से ऑल्टो में टक्कर मार दी। ऑल्टो सवार धर्मवीर सिंह, ऊषा राणा और अविनाश राणा की इस हादसे में मृत्यु हो गई। दूसरी कार का ड्राइवर कुलदीप भी घायल हो गया। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।
 
... और पढ़ें

फावड़ा से पत्नी को काट डाला, बेटी ने खोला हत्या का खौफनाक राज

हिंसा की साजिश का मामला: पीएफआई सदस्य मसूद अहमद की हुई पेशी, अगली सुनवाई 29 अक्तूबर को

प्रतीकात्मक तस्वीर
मथुरा की अस्थायी जेल में बंद पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के सदस्य समूद अहमद की जमानत पर सुनवाई के लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-दशम के न्यायालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई। 

न्यायालय ने सुनवाई की अगली तिथि 29 अक्तूबर तय की है। आलम की जमानत पर सुनवाई की अगली तिथि 29 अक्तूबर निर्धारित की है। इसकारण दोनों की सुनवाई अब कल गुरुवार को होगी। 


बता दें कि विदेशी फंडिंग से हिंसा फैलाने की साजिश के आरोप में पीएफआई/सीएफआई के चार सदस्य मथुरा जेल में बंद हैं। जिनके नाम अतीकुर्रहमान निवासी, मुजफ्फरनगर, सिद्धीक निवासी केरल, आलम निवासी रामपुर और मसूद अहमद निवासी बहराइच हैं।
 
... और पढ़ें

फिरोजाबादः बवाल में हुई युवक की मौत के बाद आक्रोश, परिवार बोला हमें भी मार दो गोली...

फिरोजाबाद में मंगलवार रात को बड़ी छपैटी में हुए बवाल में युवक की मौत पर आक्रोश व्याप्त है। आक्रोशित व्यापारियों ने बुधवार सुबह बाजार बंद करा दिया।

तनाव को स्थिति देखते हुए पूरे शहर में फोर्स तैनात की गई। अभी हमलावरों की तलाश की जा रही है। पुलिस ने रात को जगह-जगह दबिश देकर कई लोगों को हिरासत में लिया है।

बुधवार दोपहर को घंटाघर चौराहे पर अमित गुप्ता के परिवार के लोगों ने जाम लगा दिया। परिवार के लोगों की मांग है कि उनको आर्थिक मदद दी जाए, या फिर उन्हें भी गोली मार दी जाए। क्योंकि अमित गुप्ता ही परिवार में एकमात्र कमाने वाला था, उसकी भी गोली मारकर हत्या कर दी गई। डीएम को बुलाने की मांग परिवार कर रहा है। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
 
... और पढ़ें

शरद पूर्णिमा पर धवल चांदनी में दर्शन देंगे श्रीबांकेबिहारी, धारण करेंगे बांसुरी

एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध: बच्चों ने की अपील, पापा, प्लीज! इस बार दिवाली पर पटाखे मत लाना...

पापा, प्लीज! इस दिवाली पर पटाखे मत लाना, क्योंकि हवा पहले ही खराब हो चुकी है, जहरीली गैसें बढ़ रही हैं और ऑक्सीजन घट रही है... यह अपील है पर्यावरण के प्रति सजग बच्चों की। इन्होंने अपील के वीडियो बनाकर दोस्तों से भी साझा किए हैं।

दरअसल, अमर उजाला ने पटाखा रहित दिवाली के लिए मुहिम शुरू की है ‘एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध ’। बच्चे इस मुहिम में आगे आए हैं। इन्होंने संकल्प लिया है कि इस दिवाली पटाखे नहीं चलाएंगे।

पक्षियों की हालत खराब कर देते हैं पटाखे
मैंने दिवाली पर देखा कि जब पटाखे चलते हैं तो कुत्ते, बिल्ली, बंदर सहम जाते हैं, कितने ही पक्षी मर जाते हैं। मैं पटाखे नहीं चलाऊंगी न ही मेरे परिवार में कोई और चलाएगा। पापा से कहा कि पटाखे लाना ही मत। दिवाली खुशियां बांटने के लिए है, हवा में जहर घोलने के लिए नहीं। - रागिनी उपाध्याय , न्यू लोहिया नगर, बल्केश्वर
... और पढ़ें

फिरोजाबाद : बड़ी छपैटी में बवाल, फायरिंग में एक युवक की मौत

फिरोजाबाद जनपद में थाना दक्षिण क्षेत्र के मिश्रित आबादी वाले मोहल्ले बड़ी छपैटी में मंगलवार शाम ई-रिक्शा चालक और चूड़ी कटाई श्रमिक के बीच विवाद के बाद बवाल हो गया। कटाई श्रमिक के पक्ष में आए समुदाय विशेष के लोगों ने फायरिंग कर दी। इस दौरान पथराव और पेट्रोल बम भी फेंके गए। फायरिंग में घर के बाहर खड़े युवक की सीने में गोली लगने से मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हो गए। सूचना पर डीएम-एसएसपी समेत कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है।
  
बड़ी छपैटी स्थित संजय गुप्ता के चूड़ी गोदाम पर मंगलवार शाम चूड़ी के तोड़े उठाकर चालक राजकुमार ई-रिक्शा में रख रहा था। तभी वहां से गुजर रहे चूड़ी कटाई श्रमिक की बाइक ई-रिक्शा से टकरा गई। इससे कुछ तोड़े टूट गए। इस पर ई-रिक्शा चालक और कटाई श्रमिक के बीच मारपीट हो गई। आसपास के लोगों ने बीच-बचाव करा मामला शांत करा दिया।

रात करीब आठ बजे कटाई श्रमिक कई लोगों को साथ लेकर घटनास्थल पर आ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ये लोग तमंचे, लाठी-डंडे और पेट्रोल बम लिए थे। आते ही इन लोगों ने पथराव-फायरिंग कर दी। फायरिंग में घर के बाहर खडे़ युवक अमित गुप्ता (26) पुत्र उमाशंकर गुप्ता के सीने में गोली लगी।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X