विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

स्वनिधि योजना: ऋण वितरण में पहले स्थान पर आगरा, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र को पछाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पछाड़ कर पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना (स्वनिधि) में आगरा पहले स्थान पर है। इसके अलावा सबसे ज्यादा पथ विक्रेताओं के सर्वे, पंजीकरण में भी आगरा अव्वल है। आगरा में 20 हजार आवेदकों की स्वीकृत का लक्ष्य था। 25 हजार स्वीकृति हुए। लक्ष्य सापेक्ष 17624 लोगों को ऋण वितरित किया जा चुका है। 

जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष 89.6 फीसदी ऋण वितरित किया जा चुका है। प्रदेश में 6.50 लाख आवेदनों में 3.75 लाख स्वीकृत हुए हैं। आगरा के बाद वाराणसी में ऋण वितरण दर 87.3 फीसदी है। यहां 25 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 29 हजार आवेदन स्वीकृत हुए जबकि 21 हजार को ऋण बांटा गया है। तीसरे नम्बर पर लखनऊ है।  


यह भी पढ़ें- 
पीएम मोदी आगरा की फल विक्रेता प्रीति के आत्मविश्वास से हुए प्रभावित, वर्चुअल संवाद में की तारीफ

कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में मंगलवार को राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, मेयर नवीन जैन, डीएम प्रभु एन सिंह ने 30 से अधिक महिला लाभार्थियों को ऋण वितरण प्रमाण पत्र, पहचान पत्र प्रदान किए। लीड बैंक प्रबंधक सुरेश राम ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में भी प्रदेश में आगरा अव्वल है। 84 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।
... और पढ़ें

शादी से इनकार पर विधवा की हत्या कर शव के किए 14 टुकड़े, मामा-भांजे गिरफ्तार

मैनपुरी जनपद के किशनी क्षेत्र में 10 अक्तूबर को मिले नरमुंड मामले का पुलिस ने मंगलवार को सनसनीखेज खुलासा किया। नरमुंड भरथना निवासी महिला पूती देवी का ही था। महिला की गला दबाकर हत्या करने के बाद शव के गड़ासे से 14 टुकड़े किए गए। इन टुकड़ों को आरोपियों ने अलग-अलग जगह जमीन में दफना दिया।

मंगलवार को एसपी ने पूरे मामले का खुलासा किया। पुलिस ने हत्या के आरोपी मामा-भांजे को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पकड़े गए मुख्य आरोपी सर्वेश पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित है।

एसपी अजय कुमार पांडेय ने किशनी थाने में पत्रकारों को बताया कि 10 अक्तूबर की रात गांव बरुआ नद्दी के पास एक नरमुंड मिला था। नरमुंड बरामदगी के बाद मिथलेश कुमार निवासी टोडरपुर थाना चौबिया जनपद इटावा ने सर्वेश पुत्र रामसनेही निवासी बरुआ नद्दी और संतोष कुमार पुत्र साहब सिंह निवासी नगला परसादी थाना बिधूना औरैया के खिलाफ भाभी पूती देवी हाल निवासी कृष्णा नगर थाना भरथना, इटावा की हत्या कर शव गायब करने का मुकदमा दर्ज कराया था। सोमवार शाम को पुलिस ने दोनों आरोपियों को गांव के पास से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें

चोरी करने आया था लोगों को दुआएं देकर गया, रंगेहाथ पकड़े गए युवक को मिली ऐसी 'सजा'

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एक चोर को अनूठी सजा दी गई कि वह लोगों को दुआएं देकर गया। उसने सजा को सबक के तौर पर लिया और कसम खाई कि वह आगे से कभी भी कोई गलत काम नहीं करेगा। इसके बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस से शिकायत नहीं की और उसे जाने दिया। 

दरअसल, यह चोर कॉलोनी में चोरी करने आया था। तभी लोगों ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। चोर की बात सुनकर मारपीट करने के बजाय लोगों ने उसे काम पर लगा दिया। वह जिस घर में घुसा था, उसकी सफाई करा दी। बाद में उसे मेहनताना भी दिया गया। 


मंगलवार की सुबह तकरीबन पांच बजे एक अनजान युवक शहर की शंकर मिल कालोनी में घूम रहा था। टहलने के लिए निकले कालोनी के लोगों ने शक होने पर उसे पकड़ लिया। उससे पूछताछ की गई तो युवक ने बताया कि वह चोरी करने आया था, लेकिन हिम्मत नहीं हुई। 
... और पढ़ें

Corona In Agra: 143वीं मौत के साथ मिले 25 नए कोरोना संक्रमित, 342 हुई सक्रिय मरीजों की संख्या

आगरा में किरावली निवासी 41 वर्षीय कोरोना संक्रमित की मंगलवार को मृत्यु हो गई। जनपद में मृतक संख्या 143 हो गई है। वहीं मंगलवार को 25 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। कुल मरीजों का आंकड़ा अब 7065 पहुंच गया है। इनमें 342 मरीज उपचाराधीन हैं।


जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया मृतक रोगी पुरानी बीमारियों से ग्रस्त था। कोरोना संक्रमित होने के बाद सांस लेने में तकलीफ बढ़ने से मंगलवार को अस्पताल में मृत्यु हो गई। 

जनपद में कोरोना संक्रमित होकर अब तक 6,579 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 342 सक्रिय मरीजों का उपचार चल रहा है। जिले में 2.56 लाख से अधिक मरीजों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 93.13 प्रतिशत है।
... और पढ़ें
कोरोना का नमूना लेता स्वास्थ्यकर्मी कोरोना का नमूना लेता स्वास्थ्यकर्मी

फिरोजाबाद : बड़ी छपैटी में बवाल, फायरिंग में एक युवक की मौत

फिरोजाबाद जनपद में थाना दक्षिण क्षेत्र के मिश्रित आबादी वाले मोहल्ले बड़ी छपैटी में मंगलवार शाम ई-रिक्शा चालक और चूड़ी कटाई श्रमिक के बीच विवाद के बाद बवाल हो गया। कटाई श्रमिक के पक्ष में आए समुदाय विशेष के लोगों ने फायरिंग कर दी। इस दौरान पथराव और पेट्रोल बम भी फेंके गए। फायरिंग में घर के बाहर खड़े युवक की सीने में गोली लगने से मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हो गए। सूचना पर डीएम-एसएसपी समेत कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है।
  
बड़ी छपैटी स्थित संजय गुप्ता के चूड़ी गोदाम पर मंगलवार शाम चूड़ी के तोड़े उठाकर चालक राजकुमार ई-रिक्शा में रख रहा था। तभी वहां से गुजर रहे चूड़ी कटाई श्रमिक की बाइक ई-रिक्शा से टकरा गई। इससे कुछ तोड़े टूट गए। इस पर ई-रिक्शा चालक और कटाई श्रमिक के बीच मारपीट हो गई। आसपास के लोगों ने बीच-बचाव करा मामला शांत करा दिया।

रात करीब आठ बजे कटाई श्रमिक कई लोगों को साथ लेकर घटनास्थल पर आ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ये लोग तमंचे, लाठी-डंडे और पेट्रोल बम लिए थे। आते ही इन लोगों ने पथराव-फायरिंग कर दी। फायरिंग में घर के बाहर खडे़ युवक अमित गुप्ता (26) पुत्र उमाशंकर गुप्ता के सीने में गोली लगी।
... और पढ़ें

प्रीति के घर 18 दिन पहले ही आ गईं दिवाली की खुशियां, बोलीं- सपना सच हो गया...

हाथी पर योग करते बाबा रामदेव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के बाद प्रीति के घर में खुशियां छा गई हैं। उसे ऐसे लग रहा है कि जैसे 14 नवंबर की दिवाली 18 दिन पहले आ गई है। उन्होंने इसे इस तरह बयां किया, ऐसे लग रहा है जैसे रात में कोई सपना देखा और सुबह सच हो गया। सोचा भी नहीं था कि  दो लाख रुपये की मदद मिल जाएगी और वह भी सिर्फ दो ही घंटे में। उन्होंने मिठाई बांटी, पड़ोसी उसे बधाई देने के लिए आए, बच्चों ने उनके साथ सेल्फी ली। प्रीति अब किसी सेलेब्रेटी से कम नहीं है।

प्रीति ने बताया कि सुबह 10.45 बजे पीएम मोदी को बताया था कि घर जर्जर है। उन्होंने कहा था कि अफसरों को निर्देशित करेंगे, आपकी मदद होगी। उसे लगा था कि जैसे सरकारी काम होते हैं, वैसे ही दो चार दिन में कोई पत्र उसके पास आएगा, अफसर उसे दफ्तर में बुलाकर उसकी समस्या सुनेंगे। प्रीति ने कहा कि  दो घंटे में ही सुनवाई हो गई। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने प्रीति के घर पहुंचकर उसे घर की मरम्मत के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से दो लाख रुपये के दो चेक (एक डेढ़ लाख दूसरा पचास हजार) सौंपे।

प्रीति का आत्मविश्वास काबिल ए तारीफ : डीएम
डीएम ने प्रीति के घर के अंदर हालातों का जायजा लिया। दीवार और कमरे जर्जर हो चुके थे। प्रीति ने कहा - पति राधेश्याम के पैर में चोट लगने से उनकी एक अंगुली कट गई। घर भी टूटा-फूटा है। कमाई का कोई दूसरा जरिया भी नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछले साल आवेदन किया था। अभी एक भी किश्त नहीं मिली।
... और पढ़ें

बांकेबिहारी मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा, अब ढाई हजार भक्त कर सकेंगे दर्शन

युवती के साथ दुष्कर्म की खौफनाक साजिश थी, साजिश के तहत धोखे से दिया था नशा, पढ़िये पूरा घटनाक्रम

आगरा केंद्रीय कारागार के पास बाइक से फेंके जाने के बाद अस्पताल में दम तोड़ने वाली युवती को पांच युवकों ने साजिश के तहत धोखे से नशा दिया था। इसी के तहत इनमें से दो युवक उसे दुष्कर्म के इरादे से बाइक पर ले गए थे। उसके विरोध पर फेंककर चले गए थे। पुलिस ने मंगलवार को पांचों को अदालत में पेश किया। उन्हें जेल भेज दिया गया।

24 अक्तूबर की शाम को साढ़े छह बजे झाड़ियों में भगवान टाकीज के फुटपाथ पर रहने वाली 22 वर्षीय युवती मिली थी। वह बेेहोश थी। उसे उल्टी हो रही थीं। पुलिस ने उसे एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। रविवार रात तकरीबन तीन बजे युवती की मौत गई थी।

संबंधित खबर-
बेहोश किशोरी को झाड़ियों में फेंककर भागे बाइक सवार, होश आने पर रोते हुए बोली- मुझे छोड़ दो...


एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि इस मामले में पांच युवकों से पूछताछ की गई। इनमें कांड़ा उर्फ सद्दाम युवती को देहली गेट पर लेकर आया था। वह उसकी दोस्त थी। गणेश, मुकुल उर्फ मोहन देहली गेट पर शराब के ठेकेकेबाहर पहले से मौजूद थे। ये भी युवती के दोस्त थे। बाद में विजय उर्फ बनिया और आकाश पहुंचे। ये कांड़ा, गणेश और मुकुल के दोस्त हैं। साजिश के तहत युवती को बिरयानी में नशे की गोलियां दी गई। इसकेबाद कांड़ा, गणेश और मुकुल ने उसे आकाश और विजय के हवाले कर दिया।
  ... और पढ़ें

आगराः परिवार की पंचायत में मारपीट-पथराव, देवर की मौत, मामूली झगड़े ने बर्बाद कर दिया घर

थाना न्यू आगरा के अनुपम बाग में देवर और भाभी के बीच बिजली का बिल जमा करने को लेकर हुए विवाद के मामले में मंगलवार को परिवार की पंचायत में मारपीट हो गई। लाठी-डंडे चलने के बाद पथराव हो गया। इसमें दो भाइयों सहित तीन घायल हो गए।

इलाज के दौरान एक भाई की मौत हो गई। घटना के बाद परिवार में कोहराम मच गया। मामले में मृतक की पत्नी ने हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।


अनुपम बाग, दयालबाग निवासी पप्पू, दिलीप, अवधेश और अरुण भाई हैं। एक ही घर में रहते हैं। उनके पिता की मौत हो चुकी है। मां ने एक साल पहले 70 लाख रुपये का प्लॉट बेचा था। इस पर बेटों को 15-15 लाख रुपये दिए थे। बाकी रकम मां ने अपने पास ही रख ली। थाना के एसएसआई विजय कुमार ने बताया कि मकान में बिजली का कनेक्शन अरुण के नाम पर है। चारों भाइयों की रसोई अलग है। बिजली का बिल भरने को लेकर दो दिन पहले भाइयों में विवाद हुआ। 
... और पढ़ें

एटाः वारंटियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, दरोगा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल

एटा जनपद के थाना अलीगंज के मोहल्ला चमन नगरिया में सोमवार शाम गोकशी व लूट के मामले में वांछित चल रहे सात वारंटियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर पथराव व फायरिंग की गई। पथराव में दरोगा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। दरोगा ने 17 नामजद और 150 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मोहल्ला चमन नगरिया में सेठ पुत्र डिप्टी बंजारा, अतरे पुत्र खिलाड़ी बंजारा, सुलेमान पुत्र पप्पू, अब्दुल उर्फ बाबा पुत्र नसीर अहमद, जाफरान पुत्र मुंशी खां, भिखारी पुत्र बुद्दू और टॉप 10 अपराधी छलिया उर्फ इरफान पुत्र गुलाब बंजारा के खिलाफ गोकशी व लूट आदि के मामले में अदालत से वारंट जारी हो चुके थे। 

इनकी गिरफ्तारी के लिए मोहल्ले में थाना अलीगंज में तैनात दरोगा संजय सिंह अन्य पुलिसकर्मियों के साथ शाम करीब पांच बजे पहुंचे थे। इस बीच आरोपियों और उनके परिजनों ने पुलिस टीम पर पथराव और फायरिंग शुरू कर दी। टीम पर हमले की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई तो भारी पुलिसबल मौके पर पहुंच गया तो आरोपी वहां से भाग गए। इस घटना में दरोगा संजय सिंह, कांस्टेबल उमंगल और सतेंद्र सिंह के चोटें आई हैं।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X