विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?
astrology

शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

एटाः वारंटियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, दरोगा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल

एटा जनपद के थाना अलीगंज के मोहल्ला चमन नगरिया में सोमवार शाम गोकशी व लूट के मामले में वांछित चल रहे सात वारंटियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर पथराव व फायरिंग की गई। पथराव में दरोगा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। दरोगा ने 17 नामजद और 150 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मोहल्ला चमन नगरिया में सेठ पुत्र डिप्टी बंजारा, अतरे पुत्र खिलाड़ी बंजारा, सुलेमान पुत्र पप्पू, अब्दुल उर्फ बाबा पुत्र नसीर अहमद, जाफरान पुत्र मुंशी खां, भिखारी पुत्र बुद्दू और टॉप 10 अपराधी छलिया उर्फ इरफान पुत्र गुलाब बंजारा के खिलाफ गोकशी व लूट आदि के मामले में अदालत से वारंट जारी हो चुके थे। 

इनकी गिरफ्तारी के लिए मोहल्ले में थाना अलीगंज में तैनात दरोगा संजय सिंह अन्य पुलिसकर्मियों के साथ शाम करीब पांच बजे पहुंचे थे। इस बीच आरोपियों और उनके परिजनों ने पुलिस टीम पर पथराव और फायरिंग शुरू कर दी। टीम पर हमले की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई तो भारी पुलिसबल मौके पर पहुंच गया तो आरोपी वहां से भाग गए। इस घटना में दरोगा संजय सिंह, कांस्टेबल उमंगल और सतेंद्र सिंह के चोटें आई हैं।
... और पढ़ें

Diwali 2020: शहर में इन 12 स्थानों पर बेचे जाएंगे पटाखे, देखिये बाजार की लिस्ट

दीपावली पर शहर में 12 जगह पटाखा बाजार लगेगा। बुधवार से आतिशबाजी की 286 दुकानों के अस्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पांच नवंबर आवेदन की अंतिम तिथि है। सात नवंबर को लाटरी खोलकर दुकानों का आवंटन किया जाएगा। इन 12 जगह के अलावा कहीं भी पटाखे बेचे जाते मिले तो दुकानदार पर कार्रवाई होगी।

प्रभारी अधिकारी आयुध एवं एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि शहर में कोई भी व्यक्ति एक ही स्थल पर दुकान आवंटन के लिए आवेदन करेगा। एक से अधिक आवेदन करने पर उसे अपात्र माना जाएगा। अस्थायी लाइसेंस सिर्फ तीन दिन 12 से 14 नवंबर के लिए मान्य होगा। पूर्व में लाइसेंस प्राप्त कर चुके आवंटियों को वरीयता मिलेगी।


निर्धारित संख्या से अधिक दुकानों के आवेदन प्राप्त होने पर सात नवंबर को उन बाजारों की लाटरी खोलकर दुकानों का आवंटन होगा। आवेदन के समय अग्निशमन विभाग की अनापत्ति प्राप्त करनी होगी। आवंटन के बाद क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट दुकानों का सत्यापन करेंगे। पूर्व बकाएदार आवंटन के लिए अपात्र होगा। तय स्थानों के अलावा पटाखे बेचने पर कार्रवाई होगी।
 
... और पढ़ें

वृंदावन: 30 अक्तूबर से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा रंगनाथ मंदिर, इन नियमों का करना होगा पालन

वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर के बाद अब रंगनाथ मंदिर के पट भक्तों के लिए खुलने जा रहे हैं। शरद पूर्णिमा के अवसर पर 30 अक्तूबर से मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। कोविड-19 की गाइनलाइन के अनुसार मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन कराए जाएंगे। यह फैसला मंदिर प्रबंधन ने स्थानीय ब्राह्मण समाज और पंडा पुजारियों के साथ हुई बैठक के बाद लिया।

मंगलवार को समाजसेवी कपिल देव उपाध्याय के नेतृत्व में तीर्थ पुरोहितों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंदिर की मुख्य अधिशाषी अधिकारी अनघा श्रीनिवासन से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मंदिर के बंद होने के कारण तीर्थ पुरोहित, व्यापारी और क्षेत्रीय आमजन के सामने आ रही समस्याओं से रूबरू कराया। 


इसके बाद मंदिर प्रबंधन ने शरद पूर्णिमा के अवसर पर 30 अक्टूबर से मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोलने का निर्णय लिया। कपिल देव उपाध्याय ने कहा कि वह और तीर्थ पुरोहित, व्यापारी वर्ग और आमजन की तरफ से मंदिर प्रबंधन के आभारी हैं। उन्होंने सभी से निवेदन किया कि सभी लोग कोविड के नियमों का पालन करें और मंदिर की गरिमा बनाएं रखें। 

मंदिर की सीईओ अनघा श्रीनिवासन ने बताया कि मंदिर को कोविड-19 के नियमों के अनुसार खोला जाएगा। श्रद्धालुओं को मास्क लगाना आवश्यक है। इसके साथ ही सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी बनाए रखने की व्यवस्था की जाएगी। हर श्रद्धालु का मंदिर के मुख्य द्वार पर तापमान भी नापा जाएगा। श्रद्धालु मंदिर में किसी भी चीज को न छुएं। 
... और पढ़ें

तीन घंटे में बदल गई प्रीति की जिंदगी, पीएम से कहा था घर जर्जर है, डीएम ने दिया दो लाख का चेक

प्रीति प्रीति

फिरोजाबाद : बड़ी छपैटी में बवाल, फायरिंग में एक युवक की मौत

फिरोजाबाद जनपद में थाना दक्षिण क्षेत्र के मिश्रित आबादी वाले मोहल्ले बड़ी छपैटी में मंगलवार शाम ई-रिक्शा चालक और चूड़ी कटाई श्रमिक के बीच विवाद के बाद बवाल हो गया। कटाई श्रमिक के पक्ष में आए समुदाय विशेष के लोगों ने फायरिंग कर दी। इस दौरान पथराव और पेट्रोल बम भी फेंके गए। फायरिंग में घर के बाहर खड़े युवक की सीने में गोली लगने से मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हो गए। सूचना पर डीएम-एसएसपी समेत कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है।
  
बड़ी छपैटी स्थित संजय गुप्ता के चूड़ी गोदाम पर मंगलवार शाम चूड़ी के तोड़े उठाकर चालक राजकुमार ई-रिक्शा में रख रहा था। तभी वहां से गुजर रहे चूड़ी कटाई श्रमिक की बाइक ई-रिक्शा से टकरा गई। इससे कुछ तोड़े टूट गए। इस पर ई-रिक्शा चालक और कटाई श्रमिक के बीच मारपीट हो गई। आसपास के लोगों ने बीच-बचाव करा मामला शांत करा दिया।

रात करीब आठ बजे कटाई श्रमिक कई लोगों को साथ लेकर घटनास्थल पर आ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ये लोग तमंचे, लाठी-डंडे और पेट्रोल बम लिए थे। आते ही इन लोगों ने पथराव-फायरिंग कर दी। फायरिंग में घर के बाहर खडे़ युवक अमित गुप्ता (26) पुत्र उमाशंकर गुप्ता के सीने में गोली लगी।
... और पढ़ें

हाथी पर योगासन में फंसे बाबा रामदेव, थाने में तहरीर, मुकदमा दर्ज करने की मांग

पीड़ित परिवार के घर पहुंचे एसएसपी और डीएम

प्रीति के घर 18 दिन पहले ही आ गईं दिवाली की खुशियां, बोलीं- सपना सच हो गया...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के बाद प्रीति के घर में खुशियां छा गई हैं। उसे ऐसे लग रहा है कि जैसे 14 नवंबर की दिवाली 18 दिन पहले आ गई है। उन्होंने इसे इस तरह बयां किया, ऐसे लग रहा है जैसे रात में कोई सपना देखा और सुबह सच हो गया। सोचा भी नहीं था कि  दो लाख रुपये की मदद मिल जाएगी और वह भी सिर्फ दो ही घंटे में। उन्होंने मिठाई बांटी, पड़ोसी उसे बधाई देने के लिए आए, बच्चों ने उनके साथ सेल्फी ली। प्रीति अब किसी सेलेब्रेटी से कम नहीं है।

प्रीति ने बताया कि सुबह 10.45 बजे पीएम मोदी को बताया था कि घर जर्जर है। उन्होंने कहा था कि अफसरों को निर्देशित करेंगे, आपकी मदद होगी। उसे लगा था कि जैसे सरकारी काम होते हैं, वैसे ही दो चार दिन में कोई पत्र उसके पास आएगा, अफसर उसे दफ्तर में बुलाकर उसकी समस्या सुनेंगे। प्रीति ने कहा कि  दो घंटे में ही सुनवाई हो गई। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने प्रीति के घर पहुंचकर उसे घर की मरम्मत के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से दो लाख रुपये के दो चेक (एक डेढ़ लाख दूसरा पचास हजार) सौंपे।

प्रीति का आत्मविश्वास काबिल ए तारीफ : डीएम
डीएम ने प्रीति के घर के अंदर हालातों का जायजा लिया। दीवार और कमरे जर्जर हो चुके थे। प्रीति ने कहा - पति राधेश्याम के पैर में चोट लगने से उनकी एक अंगुली कट गई। घर भी टूटा-फूटा है। कमाई का कोई दूसरा जरिया भी नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछले साल आवेदन किया था। अभी एक भी किश्त नहीं मिली।
... और पढ़ें

कोरोना संक्रमित मरीजों संग दोहरी समस्या, दिख रहा धुंधलापन, मांसपेशियों, घुटनों में भी दर्द

होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीज मोबाइल-टीवी पर आठ से दस घंटे तक समय बिता रहे हैं इससे कॉर्निया में दर्द, धुंधलापन, सिर दर्द, मांसपेशियों में जकड़न और घुटनों के दर्द की समस्या हो रही है। संक्रमण से ठीक होने पर मरीज डॉक्टरों से परामर्श ले रहे हैं।

संक्रमित मरीजों में बिना लक्षण और मामूली लक्षण वाले 60 से 70 फीसदी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इनको दस दिन आइसोलेशल और सात दिन क्वारंटीन रहना है। मतलब 17 दिन के बाद ही घर से बाहर जाना है। ऐसे में खाली समय में मोबाइल, फेसबुक, टीवी और कंप्यूटर पर समय बिता रहे हैं। चिकित्सकों के पास संक्रमण से ठीक होने के बाद लोग आंखों से पानी आना, लाल होना, कॉर्निया में दर्द रहना, सिर दर्द की परेशानी बता रहे हैं। इनमें 20 से 40 साल के मरीज सबसे ज्यादा हैं। पूछताछ में पाया कि आठ से 12 घंटे तक टीवी-मोबाइल देखा। 

50 से 70 साल के मरीजों में घुटनों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न
होम आइसोलेशन में रहे मरीजों ने इन दिनों में शारीरिक गतिविधियां नहीं, योग और व्यायाम नहीं किया। अधिकांश समय लेटकर ही बिताया। इससे उनके पीठ, गर्दन, तलवों और घुटनों में दर्द और मांसपेशियों में जकड़न और खिंचाव की परेशानी हो रही है।
 
... और पढ़ें

आगरा मेट्रोः 11 स्मारकों के 210 मीटर के दायरे से निकलेगी मेट्रो

ताजनगरी में मेट्रो 12 स्मारकों की प्रतिबंधित परिधि को छूकर दौड़ेगी। इनमें 11 स्मारकों की चाहरदीवारी से प्रतिबंधित परिधि 100 मीटर है। सिर्फ ताजमहल का प्रतिबंधित क्षेत्र 500 मीटर है। सिकंदरा से ताजमहल तक पहले कॉरीडोर में नौ स्मारक और कालिंदी विहार से आगरा कैंट तक बनने वाले दूसरे कॉरीडोर चार स्मारक आएंगे। इनके प्रतिबंधित क्षेत्र से पांच से 50 मीटर दूरी पर कॉरीडोर बनेंगे। 

चार स्मारकों के प्रतिबंधित क्षेत्र में निर्माण
12 में से चार स्मारक ऐसे हैं जिनसे कॉरीडोर प्रतिबंधित क्षेत्र में बनेगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) जिन स्मारकों के प्रतिबंधित क्षेत्र में होकर कॉरीडोर का एलाइनमेंट प्रस्तावित है उन स्मारक के लिए पुरातत्व विभाग से निर्माण को नियमित कराने की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है।

यूपीएमआरसी के अधिकारी ने बताया 2010 में पुरातत्व स्मारक अधिनियम हुए संसोधन से अब यह राह भी आसान है। संशोधन एक्ट के मुताबिक राष्ट्रीय हित व जनहित से जुड़ी परियोजना के कार्यों को प्रतिबंधित परिधि में नियमित किया जा सकता है।
... और पढ़ें

आगराः शीतगृह में जमा आलू के लाखों पैकेट, निकासी को बचे चार दिन, किसान बोले- जबरदस्ती की तो करेंगे आंदोलन

अक्तूबर तक आलू निकासी के निर्देश ने किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। अभी शीतगृह में आलू के 70 लाख पैकेट जमा हैं और निकासी के लिए केवल चार दिन ही बचे हैं। किसानों ने चेेतावनी दी है कि जबरन आलू निकासी की तो आंदोलन किया जाएगा।  इस साल 72 हजार हेक्टेयर में आलू की बुवाई हुई। इसमें से 50-50 किलो के 4.50 करोड़ पैकेट शीतगृह में जमा हुए। आलू महंगा होने के कारण किस्तों में आलू की बिक्री की है।

अभी भी 276 शीतगृह में 15 प्रतिशत से अधिक आलू हैं। 31 अक्तूबर 70 लाख पैकेट निकालना संभव नहीं दिख रहा। किसान इसे नवंबर तक बढ़ाने के लिए लगातार मांग भी कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ के प्रांत अध्यक्ष मोहन सिंह चाहर ने कहा कि 30 नवंबर तक आलू निकासी की छूट दी जाए, नहीं तो प्रदर्शन करेंगे। आगरा शीतगृह ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदर्शन सिंघल ने कहा कि अभी 70 लाख पैकेट हैं, चार दिन में आलू की निकासी के लिए किसानों से कहा है। 

बीते साल एक करोड़ पैकेट जमा थे आलू के
पिछली बार अक्तूबर में शीतगृह में आलू के एक करोड पैकेट जमा थे। इस बार आलू का भाव बीते साल के मुकाबले ढाई गुना होने के कारण ज्यादा निकासी हुई है। एक वजह यह भी थी कि पिछले साल किसान नवंबर तक आलू की निकासी कर सकते थे।
 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X