विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सांसद के नाम पर मुस्लिम महिला से पांच हजार रुपये ठगे, आरोपी भाजपा नेता गिरफ्तार

आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल के फर्जी लैटर हेड पर उनके फर्जी हस्ताक्षर कर खंदौली क्षेत्र में एक महिला से पांच हजार रुपये ठग लिए गए। इसका आरोप गांव के ही निवासी भाजपा नेता पर है। सांसद ने उसके खिलाफ केस दर्ज करा दिया। उसे पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। उसने यह रकम सरकारी सहायता पर सबमर्सिबल पंप लगवाने के नाम पर ली थी।

खंदौली के पुरा गोवर्धनपुरा निवासी नगमा पत्नी शाहरूख को सबमर्सिबल पंप लगवाना था। उसने स्थानीय भाजपा नेता मानवेंद्र सिकरवार से संपर्क किया। मानवेंद्र ने खुद को सांसद एसपी सिंह बघेल का परिचित बताया। कहा कि वह पंप लगवा देगा। इसके लिए पांच हजार रुपये मांगे। 


रुपये लेने के बाद सांसद के फर्जी लैटर हेड पर सबमर्सिबल पंप की संस्तुति करते हुए सीडीओ को निर्देशित कर दिया। सांसद के फर्जी हस्ताक्षर भी किए। नगमा ने अपने घर में  में पंप लगवाने के लिए बोरिंग करा ली। मगर, पंप लगाने कोई नहीं आया। इस पर नगमा ने मानवेंद्र से कहा, लेकिन वह टालमटोल करने लगा। यह भी कहा कि प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हुआ है। 
... और पढ़ें

आगरा में वायरल वीडियो को लेकर होटल मालिकों में मारपीट, ईंट-पत्थर चले, आरोपी हिरासत में

आगरा के मंटोला क्षेत्र में मदीना तिराहा स्थित दो होटलों के मालिकों में शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर विवाद हो गया। गालीगलौज के बाद मारपीट शुरू हो गई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर ईंट-पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। 

पथराव से अफरा-तफरी मच गई। दुकानों के शटर बंद हो गए। सूचना पर पुलिस पहुंच गई और दोनों को हिरासत में ले लिया। क्षेत्राधिकारी (सीओ) छत्ता राजीव कुमार का कहना है कि पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

मदीना तिराहे पर शहजाद का होटल चुनार और अशरफ का होटल शीरमाल है। दोनों आमने-सामने हैं। दो दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। यह वीडियो चुनार होटल का बताया गया। इसमें देर रात तक युवक बैठे हुए नजर आए। 
... और पढ़ें

आगरा कॉलेज घोटाले की जांच शुरू, प्रोफेसर समेत सात पर है करोड़ों के गबन का आरोप

आगरा कॉलेज में करोड़ों रुपये के घोटाले की जांच आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने शुरू कर दी है। पिछले साल लोहामंडी थाने में आगरा कॉलेज के शारीरिक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष डीपी शर्मा की शिकायत के बाद हुई जांच में दोषी पाए जाने पर तत्कालीन प्रोफेसर समेत सात पर एफआईआर दर्ज हुई थी। मामले में बिना कोटेशन के आधार पर करोड़ों रुपये की खरीद का आरोप है।

एमडी रोड स्थित साहित्य कुंज निवासी डीपी शर्मा का आरोप था कि आगरा कॉलेज के तत्कालीन प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार गुप्ता ने अपने सहयोगियों तत्कालीन डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी संकाय डॉ. एसी अग्रवाल, प्रभारी केंद्रीय क्रय समिति विभागाध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान डॉ. पीबी झा, मुख्य संरक्षक छात्रावास एसोसिएट प्रोफेसर भौतिक विज्ञान डॉ. बीके चिकारा, संयोजक सेमिनार विभागाध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर राजनीति शास्त्र डॉ. अरुणोदय बाजपेई के साथ मिलकर ई-टेंडर और जेम पोर्टल का उपयोग किए बिना ही करोड़ों रुपये की अवैधानिक खरीद-फरोख्त की। फिर कागजों में व्यय दर्शाकर चार से छह करोड़ रुपये कमीशन भी खाया।
... और पढ़ें

वृंदावनः आज से खुलेंगे ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के पट, बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश, रजिस्ट्रेशन जरूरी

बांकेबिहारी मंदिर वृंदावन बांकेबिहारी मंदिर वृंदावन

ताजनगरी में मेट्रो: शुरू में 87 कोच होंगे, फिर बढ़ाकर 111 किए जाएंगे, इतनी होगी स्पीड

आगरा मेट्रो रेल की गति और यात्रियों की संख्या को देखते हुए पहले चरण में दोनों कॉरीडोर पर 87 कोच चलेंगे। फिर जब गति और यात्री बढ़ेंगे तब 111 कोच ट्रैक पर दौड़ने लगेंगे। राइट्स द्वारा तैयार की गई डीपीआर में शुरुआती सालों में मेट्रो को 70 फीसदी कोच के साथ चलाने की योजना है।

ताजनगरी में वर्ष 2031 तक मेट्रो में 7.36 लाख लोग प्रतिदिन सफर कर सकेंगे। सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक 14 किमी और कालिंदी विहार से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन तक 15 किमी लंबे कॉरीडोर पर ट्रेन की अधिकतम स्पीड 80 किमी प्रति घंटा रहेगी।


औसत स्पीड 35 किमी प्रति घंटा तय की गई है। शहर में दोनों कॉरीडोर की कुल 29.40 किमी लंबाई होगी। सिग्नलिंग सिस्टम सीबीटीसी (कम्यूनिकेशंस बेस्ड ट्रेन कंट्रोल) पर आधारित होगा। पूरे ट्रैक की स्टैंडर्ड गेज 1435 मिमी होगी।

16 हेक्टेयर में बनेगा पहला डिपो

सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक बनने वाले पहले कॉरीडोर के लिए जीवनी मंडी चौराहा से पीएसी मैदान और कमिश्नरी तक 16 हेक्टेयर जमीन पर पहला डिपो बनेगा। इसके लिए 112 करोड़ रुपये का ठेका हो चुका है। इसमें करीब सात हेक्टेयर जमीन पीएसी मैदान की शामिल है। इसके अलावा मंडलायुक्त कार्यालय की भूमि भी डिपो के लिए ली जा सकती है।
... और पढ़ें

संगीता हत्याकांड: एससी-एसटी एक्ट के मामले में आरोपों की पुष्टि नहीं, पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट

वीडियो वायरल होने के बाद बदली 'रोटी वाली अम्मा' की दुकान की तस्वीर, 20 रुपये में देती हैं भरपेट खाना

मृतका संगीता का फाइल फोटो

वृंदावन: बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन कर धरना खत्म करेगा धर्म रक्षा संघ

वृंदावन में धर्म रक्षा संघ के अनिश्चितकालीन धरने के तीसरे दिन बांकेबिहारी मंदिर के गोस्वामी, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारी एवं अन्य स्थानीय लोगों ने अपना समर्थन पत्र संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सौरभ गौड़ को सौंपा। 

धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय समन्वयक महंत मोहिनी बिहारी शरण ने कहा कि बांकेबिहारी मंदिर के पट बंद करना किसी आपराधिक कृत्य से कम नहीं है। इसलिए प्रबंधक और प्रशासन द्वारा भविष्य में ऐसी गलती को नहीं दोहराया जाए। वरना संत समाज और श्रद्धालुओं का गुस्सा फूट पड़ेगा। 

बांकेबिहारी मंदिर के सेवा अधिकारी बालकृष्ण गोस्वामी ने कहा कि बांकेबिहारी मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करवाना उचित निर्णय नहीं है। इससे सामान्य भक्तों को ही नहीं बल्कि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 


उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष हरिओम अग्रवाल ने कहा कि बांकेबिहारी के दर्शन बंद होने के कारण वृंदावन ही नहीं अपितु संपूर्ण ब्रज मंडल का व्यापार बहुत पिछड़ चुका है। व्यापारियों के लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। इसलिए जल्द ही दर्शन खुले,  जिससे ब्रजमंडल की अर्थव्यवस्था सुचारू हो सके। 

अनिश्चितकालीन धरना के संयोजक नीरज गौतम ने कहा कि अगर रविवार से बांकेबिहारी मंदिर के दर्शन शुरू हो जाते हैं। मंदिर खुल जाता है तो हमारा धरना बांकेबिहारी के दर्शन करने के बाद समाप्त हो जाएगा। अगर श्रद्धालुओं को दर्शन नहीं कराए गए तो हम आगे की रणनीति पर विचार करेंगे।
... और पढ़ें

कोरोना काल में नहीं होगा रावण-मेघनाथ के पुतलों का दहन, कासगंज में टूटी 100 साल पुरानी परंपरा

कोरोना काल में इस बार सौ साल से अधिक पुरानी परंपरा टूट गई है। कासगंज में रामलीला का मंचन नहीं हो रहा। रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी नहीं किया जाएगा। आयोजक सांकेतिक कार्यक्रम कर औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। इससे रामलीला प्रेमी मायूस हैं। उधर, कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। 

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष दुष्यंत वशिष्ठ ने बताया कि हमने रामलीला मंचन और रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतले के दहन के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन नहीं मिली। अब हमने सिर्फ राजगद्दी के लिए सीमित अनुमति मांगी है। 


रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष विवेक राजपूत ने बताया कि सांकेतिक कार्यक्रमों की औपचारिकता धूपड़ धर्मशाला में की जा रही है। धार्मिक अनुष्ठान सीमित संख्या में किए जा रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। रामलीला मंचन न होने से मायूसी है। 
... और पढ़ें

विश्वविद्यालय: अब ऑनलाइन देख सकेंगे छात्र-छात्राएं, शिकायत का समाधान हुआ या नहीं

आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राएं अब ऑनलाइन देख सकेंगे कि उनकी समस्या या शिकायत का समाधान हुआ कि नहीं। विश्वविद्यालय प्रशासन हेल्प डेस्क पर प्रार्थनापत्र देने वालों को प्रार्थनापत्र का नंबर दे रहा है। अब यह व्यवस्था की गई है कि इस नंबर की सहायता से विवि की वेबसाइट पर अपने आवेदन के निस्तारण की स्थिति की जानकारी कर सकेंगे।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर www.dbrau.org.in पर ‘नो हेल्प डेस्क स्टेटस’ नाम से लिंक दिया गया है। अभ्यर्थियों को इस लिंक पर जाकर हेल्प डेस्क से दिए गए आवेदन के नंबर को डालना होगा, इसके बाद पता चल जाएगा कि उसके आवेदन की स्थिति क्या है? वह किस विभाग में है?


इससे पहले हेल्प डेस्क पर दिए जाने वाले प्रार्थनापत्र का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता था, न ही छात्रों को आवेदन की कोई रसीद या नंबर दिया जाता था। इस कारण छात्रों को बार-बार आवेदन करना पड़ता था। समाजवादी छात्रसभा के जिला महासचिव रवि यादव ने छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान तय समय में करने की मांग की है।
... और पढ़ें

फिरोजाबाद: छेड़छाड़ के विरोध पर घर में घुसकर 11वीं की छात्रा की गोली मारकर हत्या

फिरोजाबाद के थाना रसूलपुर क्षेत्र में शुक्रवार रात कमरे में सो रही छात्रा की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद हमलावर फरार हो गए। सूचना पर फोर्स के साथ एसएसपी, एसपी सिटी, सीओ पहुंचे। शव को पोस्टमार्टम को भेजा गया। मृतका के पिता की तहरीर पर तीन नामजद और तीन अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। 

पिता का आरोप है कि नामजद आरोपियों ने 15 दिन पहले विवाद होने के बाद जान से मारने की धमकी दी थी। गुरुवार को स्कूल जाने के दौरान उसकी बेटी से छेड़छाड़ करने के साथ जान से मारने की धमकी दी। किशोरी ने इसका विरोध किया था। 


पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित दो को हिरासत में ले लिया है। इस मामले में शनिवार दोपहर को आगरा जोन के एडीजी अजय आनंद, आईजी ए. सतीश गणेश ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। मृतक किशोरी के भाई और बहन से पूछताछ की। 
... और पढ़ें

त्योहारों पर बाजारों में आई बहार, ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

नवरात्र में अष्टमी और नवमी पर ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। बाजार में आ रही भीड़ को देखकर प्रमुख कारोबारियों ने यह अनुमान लगाया है। सप्ताहांत भी इसकी एक वजह है। इस बार कुछ लोग अष्टमी और नवमी शनिवार को मनाएंगे तो कुछ लोग नवमी और दशहरा रविवार को। ऑटोमोबाइल, सराफा, रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में ऑफर की बहार है। काफी लोगों ने वाहन और गहने पहले ही बुक करा दिए हैं। वे अष्टमी और नवमी के शुभ मुहूर्त पर खरीदेंगे। 

बाजारों में खरीदारी का सिलसिला नवरात्र के पहले दिन से ही चल रहा है। अंतिम दो दिन बीते दिनों से खास साबित होंगे। किनारी बाजार, शाहगंज, लुहार गली, एमजी रोड, लोहामंडी, राजामंडी, सिंधी बाजार, फव्वारा, चर्च रोड, संजय प्लेस समेत शहर के छोटे-बड़े बाजारों में रौनक छाई हुई है। सराफा से लेकर कपड़े की दुकान में ग्राहकों का आवागमन बढ़ गया है। तो इधर शुभ मौके पर नया वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान लेने वालों की भी कमी नहीं है।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X