विज्ञापन
विज्ञापन
पर्सनलाइज्ड रिपोर्ट से जानें क्या वर्ष 2021 में आपको मिलेगा मनचाहा साथी ?
astrology

पर्सनलाइज्ड रिपोर्ट से जानें क्या वर्ष 2021 में आपको मिलेगा मनचाहा साथी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

हिंसा की साजिश का मामला: मसूद और आलम की जमानत पर अब चार नवंबर को सुनवाई

विदेशी फंडिंग से दंगा फैलाने की साजिश रचने के आरोप में मथुरा की अस्थायी जेल में बंद पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के सदस्य मसूद अहमद और मोहम्मद आलम की जमानत पर गुरुवार को सुनवाई नहीं हो सकी। एडीजे दशम की अदालत ने अब सुनवाई की तिथि चार नवंबर तय की है। इस मामले की जांच कर रही एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) के अधिकारियों द्वारा समय मांगने पर सुनवाई की तिथि आगे बढ़ाई गई है। 

पांच अक्तूबर को पुलिस ने मांट टोल प्लाजा से पीएफआई/सीएफआई के सदस्यों मसूद अहमद, मो. आलम, सिद्दीक और अतीकुर्रहमान को गिरफ्तार किया था। तभी से चारों जेल में हैं। मसूद और आलम की जमानत अर्जी पर गुरुवार को एडीजे दशम के न्यायालय में सुनवाई थी। 


सुनवाई शुरू होते ही एसटीएफ के डिप्टी एसपी राकेश पालीवाल ने न्यायालय से जांच के लिए समय मांगा। उनका कहना था कि उन्हें यह जांच अभी मिली है और अभी तक वह इस संबंध में साक्ष्य नहीं जुटा पाए हैं। अदालत ने एसटीएफ के अधिकारी को अंतिम अवसर प्रदान करते हुए जमानत पर सुनवाई की तारीख चार नवंबर तय कर दी। 
... और पढ़ें

सख्ती: यमुना एक्सप्रेसवे पर सेल्फी लेने और बेवजह घूमने वालों पर हो सकती है कार्रवाई

आगरा मेट्रो: 8380 करोड़ की लागत से बनेंगे दोनों कॉरीडोर, सिकंदरा से ताज तक होंगे 14 स्टेशन

आगरा में मेट्रो के दोनों कॉरीडोर और स्टेशनों के निर्माण की लागत 8380 करोड़ रुपये आएगी। इसमें सिकंदरा से ताजमहल तक कॉरीडोर एक पर करीब पांच हजार करोड़ और कालिंदी विहार से आगरा कैंट तक कॉरीडोर दो पर 3380 करोड़ रुपये की लागत आएगी। टेंडर हो जाने के बाद एक-एक चीज का हिसाब लगाया जा रहा है।

शहर में दोनों कॉरीडोर की कुल लंबाई 30 किमी होगी। सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक पहले कॉरीडोर में 14 और कालिंदी विहार से आगरा कैंट तक दूसरे कॉरीडोर में 15 स्टेशन बनेंगे। 


टिकट और यात्रा का किराया प्रोजेक्ट की लागत पर निर्भर करेगा। स्वीकृत डीपीआर के मुताबिक एक से दो किमी सफर पर 12 रुपये, दो से चार किमी तक 20 रुपये और चार से छह किमी तक 40 और छह किमी से अधिक लंबी यात्रा पर 60 रुपये का टिकट हो सकता है।
... और पढ़ें

Sharad Purnima 2020: चांदनी रात में चमकेंगे ताजमहल में नगीने, इस बार नहीं देख पाएंगे सैलानी

शरद पूर्णिमा पर ताजमहल का नजारा (फाइल) शरद पूर्णिमा पर ताजमहल का नजारा (फाइल)

एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध: आगरा में हर दिवाली पर 15,000 लोगों की सेहत बिगाड़ रहे पटाखे

शहर में 48 चेस्ट फिजिशियन हैं। इनके अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और अन्य फिजिशियन के पास मरीज आए। चिकित्सकों ने बताया कि पटाखों के धुएं से फेफड़ों-सांस नली में संक्रमण का खतरा तीन गुना तक बढ़ गया था। यह पिछले दस सालों से लगभग हर दिवाली की स्थिति है।

एसोसिएशन ऑफ चेस्ट फिजीशियन ऑफ आगरा के सचिव और एसएन मेडिकल कॉलेज के वक्ष एवं क्षय रोग विभाग के डॉ. जीवी सिंह ने बताया कि बीते साल दिवाली पर एसएन की ओपीडी में 200 से अधिक मरीज रोज आए। इन्हें पटाखों के धुएं से परेशानी थी। 


पूरे शहर में इनकी संख्या एक दिन में लगभग 2500 रही। बाद में संख्या कम हुई लेकिन दस दिनों में लगभग 15 हजार मरीज आए। इनको पटाखों के जलाए जाने से सांस लेने में परेशानी, छाती में जकड़न की दिक्कत हुई। 

सांस के पुराने मरीजों में धुएं की वजह से सल्फर डाई ऑक्सायड और कार्बन मोनो ऑक्सायड गैस सांस नलिकाओं के जरिये फेफड़ों में भर गई, सांस लेने में दिक्कत से अस्थमा अटैक तक पड़ गया।
... और पढ़ें

आगरा से अगवा अधिवक्ता की इटावा में हत्या कर शव नहर में फेंका, सास को हिरासत में

आगरा से अपहृत अधिवक्ता कपिल पंवार उर्फ यश (45) की इटावा जिले के भरथना में हत्या कर दी गई थी। उनका शव नहर में 27 अक्तूबर को मिला था। गुरुवार शाम को शिनाख्त होने पर पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि उनका ससुरालीजनों से संपत्ति का विवाद चल रहा था। 

वह पुलिस इंस्पेक्टर रहीं दिवंगत पत्नी ममता पंवार के नाम दर्ज संपत्ति को अपने नाम करा रहे थे। ससुरालीजन इसका विरोध कर रहे थे। पुलिस को शक है कि उन्होंने ही सुपारी किलर से हत्या कराई है। पुलिस ने सास को हिरासत में ले लिया है। कुछ बदमाशों से भी पूछताछ की जा रही है।


जीवनी मंडी के जाटनी का बाग निवासी केपी पंवार 26 अक्तूबर को आस्था सिटी कंपाउंड स्थित अपने प्लाट में आए थे। इसके बाद लापता हो गए। उनकी कार भी नहीं मिल रही थी। 72 घंटे में सुराग नहीं मिलने पर गुरुवार को गुमशुदगी को अपहरण की धारा में बदल दिया गया।
... और पढ़ें

ताजमहल से भी पुराना गुरु मंदिर बनेगा आगरा में नया पर्यटन स्थल, जीर्णोद्धार कार्य शुरू

अधिवक्ता कपिल पंवार
आगरा में ऐतिहासिक सेठ का बाग दादाबाड़ी में प्राचीन बुर्ज हीरानंद (काला बुर्ज) का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। मुगल बादशाह जहांगीर के काल में इस बुर्ज का निर्माण सेठ हीरानंद मुकीम ने करवाया था। 

दरअसल यह एक गुरु मंदिर है, जो 408 साल पुराना है। ताजमहल से ज्यादा पुराने इस बुर्ज के जीर्णोद्धार की शुरुआत कर दी गई है। इसे पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें लाइट एंड साउंड शो कराने की योजना भी है।

 
जैन इतिहासकार दुष्यंत जैन ने बताया कि इस गुरु मंदिर में सेठ हीरानंद ने प्रथम दादा गुरुदेव जिनदत्त सूरि के चरणों की प्रतिष्ठा चतुर्थ दादा गुरुदेव जिनदत्त सूरि के हाथों से करवाई थी। जिनदत्त सूरि का जन्म विक्रम संवत 1595 में हुआ था। 
... और पढ़ें

आगरा: 48 घंटे में धूल नियंत्रण न हुआ तो महकमों के खाते से कटेगी जुर्माने की रकम, डीएम ने दिए निर्देश

आगरा में जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने शहर में 48 घंटे में धूल नियंत्रण नहीं होने पर संबंधित विभाग और कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ जुर्माना नोटिस करने के आदेश उ.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिए हैं। 

गुरुवार को कलक्ट्रेट में बैठक कर डीएम ने 25 सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित स्थानों की सूची सौंपते हुए एनएचएआई, एडीए, नगर निगम, जल निगम, सेतु निगम समेत कई विभागों को चेतावनी जारी की।

जिलाधिकारी ने इन स्थानों की निगरानी के लिए 25 नोडल अधिकारी भी नामित किए हैं। नोडल अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करेंगे। नोडल एजेंसी प्रदूषण बोर्ड होगा।


उन्होंने कहा कि 48 घंटे में अगर शहर में हालात नहीं सुधरे तो कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध पर्यावरण क्षतिपूर्ति का आकलन किया जाएगा। इन्हें सीधे जुर्माना नोटिस जारी कर रिकवरी के लिए प्रशासन को भेजा जाएगा। बैठक में एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी समेत अन्य विभागों के अफसर मौजूद रहे।

धूल के सूक्ष्म कणों से बढ़ा प्रदूषण

शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण धूल के सूक्ष्म कणों से बढ़ रहा है। 2.5 से 10 माइक्रोग्राम के पर्टिकुलेट मैटर्स के आधार पर सबसे अधिक प्रदूषित स्थान चिह्नित किए हैं।
... और पढ़ें

ताजनगरी में तीन महीने से उड़ रही धूल, केंद्रीय शहरी विकास सचिव के लिए सड़कों की धुलाई

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा शुक्रवार को आगरा आ रहे हैं। वह दो दिन तक आगरा स्मार्ट सिटी और मेट्रो के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे। ऐसे में उनके आने से पहले ही सब कुछ चमकाने की कवायद की जा रही है। 

तीन महीने से फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी के कार्यों के कारण लोग धूल के गुबार झेल रहे थे, लेकिन केंद्रीय शहरी विकास सचिव के आने से तीन दिन पहले सड़कों की धुलाई और धूल हटाने का काम शुरू कर दिया गया। फतेहाबाद रोड पर और सर्किट हाउस रोड पर गुरुवार को दिनभर धूल हटाने, पत्थरों को चमकाने और सड़कों की धुलाई का काम किया गया।


मेट्रो, स्मार्ट सिटी के लिए दो दिन रहेंगे आगरा में

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा शुक्रवार को दोपहर दो बजे आगरा आएंगे। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ अनौपचारिक बैठक होगी। शनिवार सुबह आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के संबंध में प्रदेश सरकार, मेट्रो रेल कारपोरेशन और स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में मेट्रो प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस, जमीनों के हस्तांतरण, पीएसी की शिफ्टिंग पर वार्ता होगी। वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा भी करेंगे। 
... और पढ़ें

ताजनगरी की हवा हुई और खतरनाक, इस सीजन में प्रदूषण अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर

ताजनगरी गुरुवार को देश का 16वां और प्रदेश का छठवां सबसे प्रदूषित शहर रहा। हवा और खतरनाक होते हुए इस सीजन के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया। 

पर्यावरण विशेषज्ञों ने शुक्रवार को प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका जताई है। बेहद खतरनाक सूक्ष्म कणों पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम 10  की मात्रा 445 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गई है जो सामान्य से सात से आठ गुना ज्यादा है।


न्यूनतम स्तर भी 307 पर,  धूलकण फुला रहे दम

अभी तक धूलकण पीएम 2.5 का अधिकतम स्तर 400 के पार था जबकि न्यूनतम स्तर 150 से 200 के बीच बना हुआ था लेकिन बृहस्पतिवार को धूल कणों की न्यूनतम मात्रा भी 307 पर पहुंच गई जो सामान्य से 5 गुना ज्यादा है। 
... और पढ़ें

बीहड़ में डकैत केशव गुर्जर की तलाश में जुटी राजस्थान पुलिस, सिपाही को गोली मारकर हुआ है फरार

राजस्थान के बसई डांग के बीहड़ में सोमवार को 1.20 लाख रुपये के इनामी दस्यु केशव गुर्जर मुठभेड़ में सिपाही अवधेश शर्मा को घायल कर गिरोह समेत फरार हो गया था। उसकी तलाश में धौलपुर पुलिस गुरुवार को आगरा जिले के बाह क्षेत्र के बीहड़ में दबिश देती रही। उधर, चंबल में दस्यु के आने की आशंका से लोग डरे हुए हैं।
 
डकैतों के लिए चंबल का बीहड़ कुख्यात रहा है। आगरा और आसपास के इलाकों से लोगों को पकड़कर दस्यु गिरोह धौलपुर के बसई डांग के चंबल के बीहड़ में फिरौती वसूलते रहे हैं। कई बार मुठभेड़ के बाद अगवा लोग छुड़ाए भी गए हैं। पर, गिरोह पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका है। कारण बसई डांग एमपी, यूपी, राजस्थान के बीहड़ के त्रिकोण पर है। घेराबंदी होने पर गिरोह चंबल नदी पार कर दूसरे राज्य में पहुंच जाता है।
 

सोमवार को केशव गुर्जर से राजस्थान पुलिस की मुठभेड़ हुई। इसमें सिपाही अवधेश शर्मा घायल हो गए। तब से पुलिस लगातार बीहड़ में दस्यु केशव गुर्जर और उसके गिरोह के बदमाशों की तलाश में जुटी है। साथ ही पुलिस ने केशव गुर्जर की भाभी कमलेश समेत तीन लोगों को हिरासत में भी ले रखा है। बृहस्पतिवार को मुरैना और मनसुखपुरा इलाके में पुलिस दबिश देती रही। 
... और पढ़ें

राहत: अब आरटीओ में प्रतिदिन बन सकेंगे 300 ड्राइविंग लाइसेंस

आगरा में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा। परिवहन उपायुक्त ने अब प्रतिदिन के स्लॉट को 120 से बढ़ाकर 300 लाइसेंस का स्लॉट कर दिया है। इससे लोगों को राहत मिलेगी। नवीनीकरण के मामलों में भी वेटिंग कम हो गई है। स्थायी लाइसेंस के लिए भी अब वेटिंग नहीं है।

संभागीय परिवहन कार्यालय में एक जून से प्रशिक्षु लाइसेंस बनाने का काम शुरू हो गया था, लेकिन तब 60 लाइसेंस प्रतिदिन बनाए जा रहे थे। कोरोना संक्रमण के दौरान भीड़ नहीं जुटे इसे देखते हुए अगस्त में 120 लाइसेंस रोजाना का स्लॉट किया गया, लेकिन इससे प्रतीक्षा सूची दो माह तक पहुंच गई। 


जिन आवेदकों ने अक्तूबर में आवेदन किए हैं उन्हें टेस्ट के लिए जनवरी तक की तारीख दी गई। प्रतिदिन 120 के स्लॉट के कारण लोगों को प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा था। आवेदक सारथी साफ्टवेयर पर रात 12 बजे स्लॉट बुक होना शुरू होते ही आवेदन करने लगे थे। 27 अक्तूबर से स्लॉट 300 का कर दिया गया है। 

इससे अब रोजाना 300 लर्निंग लाइसेंस बन सकेंगे। नवीनीकरण में भी लंबी वेटिंग चल रही थी, जोकि अब कम हो गई है। संभागीय प्राविधिक निरीक्षक उमेश कटियार ने बताया कि अब ड्राइविंग लाइसेंस का स्लॉट बढ़ा दिया गया है। इससे वेटिंग कम होगी। लोगों को राहत मिलेगी।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X