विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी
Kundali

घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

पेट्रोल में केरोसिन मिलाकर बेचने के आरोपी व्यापारी को जेल, मेरठ से गिरफ्तार कर लाई थी पुलिस

पेट्रोल में केरोसिन की मिलावट करने के आरोपी व्यापारी पंकज माहेश्वरी को आगरा पुलिस ने शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया। यहां से उसे जेल भेज दिया गया। सिकंदरा के औद्योगिक क्षेत्र स्थित उसकी फैक्टरी से पुलिस को पेट्रोलियम पदार्थों का अवैध भंडारण भी मिला था। सिकंदरा थाना पुलिस उसे बुधवार को मेरठ से गिरफ्तार करके लाई थी।

इस मामले में पूर्ति निरीक्षक अजय कुमार सिंह ने 26 सितंबर को थाना सिकंदरा में आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा में मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें खंदारी के फ्रैंड्स आशियाना निवासी पंकज माहेश्वरी और शाहगंज की विष्णु कॉलोनी निवासी राजेश शर्मा को नामजद किया था। पंकज माहेश्वरी मूल रूप से मेरठ का निवासी है।


औद्योगिक क्षेत्र में मोहम्मदपुर स्थित उसकी फैक्टरी और गोदाम पर छापा मारा गया था। फैक्टरी मालिक पंकज माहेश्वरी लाइसेंस और भंडारण से संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा सका। उसने बताया था कि फैक्टरी जून में राजेश शर्मा को किराए पर दी थी। इस संबंध में उससे कागजात मांगे, वह भी नहीं दिखा पाया। इस पर थाना सिकंदरा में 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया था।
... और पढ़ें

महिलाओं को हॉकी-सरिया से पीटा, वीडियो वायरल होने पर चार दिन बाद पुलिस ने लिखा मुकदमा


आगरा के थाना एत्माद्दौला क्षेत्र के प्रकाश नगर में प्लॉट से पत्थर निकालने पर किरायेदार और मकान मालिक में मारपीट हो गई थी। किरायेदार महिलाओं की हाकी-सरिया से पिटाई की गई। अभद्रता भी करने का आरोप है। शिकायत के बाद भी पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। गुरुवार को सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ तो चार दिन बाद मुकदमा दर्ज किया। यह तब है जब प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। 

प्रकाश नगर निवासी कबाड़ी का काम करने वाले जितेंद्र ने बताया कि वह 15 साल से पप्पू के प्लॉट में रह रहा था। प्लॉट में ही कबाड़ी का काम कर रहा था। मालिक पप्पू की छह महीने पहले बीमारी से मौत हो गई। उनके बेटे करन और अर्जुन दस अक्तूबर को आए और 21 अक्तूबर तक प्लॉट खाली करने को कहा। उन्होंने परिवार के साथ 18 अक्तूबर को सामान निकाल लिया। बचा हुआ कुछ सामान और पत्थर निकाल रहे थे।


आरोप है कि तभी करन और अर्जुन 20 साथियों के साथ आ गए। उन्होंने पत्थर निकालने का विरोध किया। जितेंद्र के अनुसार उनके यह कहने पर कि पत्थर उनके हैं और इसे दूसरी जगह मकान लेकर लगाएंगे, दोनों ने साथियों के संग हमला बोल दिया। महिलाओं की हाकी और सरिया से पीटा। अभद्रता की, विरोध पर पथराव किया। चीखपुकार पर मोहल्ले के लोगों ने घेराबंदी की तो आरोपी भाग गए। पुलिस ने अर्जुन, शेरा और मामा को गिरफ्तार कर लिया है। 
... और पढ़ें

छेड़छाड़ से आहत 14 साल की लड़की ने फांसी लगाकर दी जान, गांव के ही युवक पर मुकदमा

फिरोजाबाद जिले के नसीरपुर क्षेत्र में छेड़छाड़ से आहत किशोरी ने गुरुवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पहुंची थाना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मामले में किशोरी के पिता ने गांव के ही एक युवक पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का आरोप लगाकर तहरीर दी। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

नसीरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी 14 वर्षीय किशोरी का शव सुबह भूसे के कमरे में फंदे से लटका मिला। किशोरी की मां पशुओं के लिए भूसा लेने पहुंची तो उसे घटना की जानकारी हो सकी। किशोरी की मौत से परिवार चीखपुकार मच गई। परिजनों ने शव को फंदे से उतारकर बाहर रखा। 


सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। किशोरी के पिता ने बताया कि गांव का एक युवक की उनकी बेटी का परेशान कर रहा था। उसकी हरकतों से बेटी परेशान थी। उन्होंने कई बार युवक को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उसकी हरकतें बंद नहीं हुई। 

बुधवार को भी युवक ने उनकी बेटी के साथ छेड़छाड़ की थी। इससे क्षुब्ध होकर किशोरी ने आत्मघाती कदम उठा लिया। मामले में किशोरी के पिता ने गांव के युवक महादेव के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी फरार है। उसकी तलाश कर रही है। 
... और पढ़ें

मिशन शक्ति: आगरा की महिलाओं-बालिकाओं से आज वर्चुअल संवाद करेंगे मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार सुबह 10 से 11 बजे तक आगरा के हरीपर्वत थाने में महिलाओं एवं बालिकाओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। मिशन शक्ति के तहत किए जा रहे इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अपराध पीड़ित महिलाओं, महिला सशक्तीकरण पर काम रहे एनजीओ और थानों की महिला हेल्प डेस्क की पुलिसकर्मियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से फीडबैक लेंगे। इसी के आधार पर थानों की मेरिट तय की जानी है।

दिन भर चला थाना चमकाने का काम

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए गुरुवार को दिन भर थाना हरीपर्वत को चमकाने का काम चलता रहा। आईजी ए. सतीश गणेश और एसएसपी बबलू कुमार ने तैयारियों का जायजा लिया। थाने में नया एलईडी टीवी, नया फर्नीचर लगाया गया है। पूरे परिसर को गुब्बारों से सजाया गया है।

सीएम को सब अच्छा-अच्छा बताना है

पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम की रिहर्सल भी कराई। एनजीओ की पदाधिकारियों से कहा कि मिशन शक्ति के बारे में सीएम पूछें तो कहना है कि आगरा में सब अच्छा हो रहा है। हेल्प डेस्क की कर्मचारियों से कहा है कि वे वीमेन पावर लाइन, चाइल्ड लाइन, यूपी-112 के बारे में अच्छे से जानकारी रखें।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अमर उजाला असर: अफसरों ने तालाबों के 26 कब्जेदारों की सूची बनाई, दर्ज होगा मुकदमा

आगरा में तालाबों पर अवैध कब्जों और अतिक्रमणों की उल्टी गिनती गुरुवार से शुरू हो गई। लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों की टीमें तालाबों की पैमाइश के लिए दिनभर दौड़ीं। सात तालाबों पर 21 जगह अतिक्रमण और 26 पक्के निर्माणों की सूची बनाई है। पक्के निर्माण करने वाले 26 लोगों के विरुद्ध राजस्व संहिता की धारा 67 में मुकदमा दर्ज होगा।

अमर उजाला में तालाबों की हकीकत उजागर होने के बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एम अरुन्मौली ने 38 तालाबों पर कब्जों के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए हैं। राजस्व टीमों से तीन दिन में रिपोर्ट मांगी है। गुरुवार को कई टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में दौड़ीं। 


अकोला के गामरी में गाटा 558 में 390 वर्ग मीटर के तालाब की राजस्व निरीक्षक संजीव कुमार, लेखपाल देवी सिंह ने फीता डालवाकर पैमाइश कराई। यहां दो अतिक्रमण चिह्नित किए। कुछ हिस्से में सड़क बनी है। एक मकान बना है। मकान वाले के विरुद्ध मुकदमा होगा।
... और पढ़ें

यूपी उपचुनाव: टूंडला में बोले मुख्यमंत्री योगी- गुंडे या तो जेल गए या 'राम नाम सत्य है' की यात्रा पर

टूंडला के ठाकुर बीरी सिंह कॉलेज में मैदान में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को गुंडाराज से मुक्ति मिली है। गुंडे या तो जेल गए या फिर 'राम-नाम सत्य है' की यात्रा पर। भाजपा के शासन में गुंडों को सड़क पर घूमने की आजादी नहीं है। उन्होंने सरकार की तीन साल की उपलब्धियां गिनाईं। कहा कि यूपी उत्तम प्रदेश बन रहा है।  

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा के शासन में अभी तक कहीं कोई दंगा नहीं हुआ है। समाजवादी पार्टी (सपा) के अराजक शासन से भाजपा ने मुक्ति दिलाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सरकारी नौकरियां खास लोगों तक सीमित थीं। भाजपा ने तीन साल में तीन लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी हैं। 


राममंदिर का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी कहा कि भाजपा के शासन में अयोध्या में भव्य राममंदिर बनने जा रहा है। अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए बोले, भाजपा ने 'एक राष्ट्र एक निशान' के संकल्प को साकार किया है। आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोंकी है। 
 
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री की चुनावी सभा के बाद फिरोजाबाद के लोगों ने पूछा- क्या इस भीड़ से नहीं फैलेगा कोरोना ?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
ये कैसा लोकतंत्र है जहां 150 वर्ष पुरानी चली आ रही परंपरा रामलीला में दो सौ लोगों की अनुमति नहीं मिली, जबकि मुख्यमंत्री की चुनावी सभा के लिए हजारों लोगों की अनुमति प्रशासन से मिल गई। क्या चुनावी सभा से कोरोना नहीं फैलेगा? फिरोजाबाद में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी की चुनावी सभा के बाद लोगों ने प्रशासन के फैसले पर यह सवाल उठाया । 

जिले में कोरोना महामारी के कारण दुर्गा महोत्सवों के साथ ही इस बार रामलीला के मंचन भी नहीं हो रहा है। शासन से रामलीला एवं दुर्गापूजा महोत्सव के लिए मात्र 100 लोगों की अनुमति मिल रही है। इसके पीछे तर्क सिर्फ कोरोना है, आयोजकों के 200 लोगों की भीड़ की मांग करते हुए प्रयास विफल हो गए और आयोजन स्थगित हो गए।


टूंडला में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में हुए मुख्यमंत्री की जनसभा के बाद लोगों के सुर बदल गए। ठाकुर बीरी सिंह कॉलेज में हुई जनसभा नगर में चर्चा का विषय बनी रही। लोगों का कहना है कि कोरोना के भय से शासन-प्रशासन ने वर्षों पुरानी परंपरा रामलीला में दो सौ लोगों की अनुमति तक नहीं दी तो पांच हजार से अधिक लोगों की जनसभा की अनुमति कैसे दे दी। क्या चुनावी सभा में कोरोना अटैक नहीं करेगा। 
... और पढ़ें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन कराने को मंदिर प्रबंधन नहीं है तैयार

वृंदावन के ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दर्शन कराने की व्यवस्था से मंदिर प्रबंधन ने हाथ खड़े कर दिया है। प्रबंधन का कहना है कि यह संभव नहीं है। मंदिर प्रबंधन ने सिविल जज जूनियर डिवीजन को पत्र देकर अपना पक्ष रखा है। 

प्रशासन और पुलिस अधिकारी मंदिर प्रबंधन के साथ बैठक कर शीघ्र मंदिर खोलने की व्यवस्था पर मंथन कर रहे हैं, लेकिन मंदिर प्रबंधक का कहना है कि पहले के आयोजनों की तरह कोर्ट, प्रशासन और पुलिस दर्शन की व्यवस्था बनाए। 


17 अक्तूबर से भक्तों के लिए मंदिर के पट खुलने की जानकारी पाकर करीब 20 हजार भक्त आराध्य के दर्शन करने पहुंचे थे। व्यवस्था की गई थी कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही एक दिन में 400 लोग दर्शन करेंगे। 
... और पढ़ें

मथुरा के ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर में दर्शन के समय में परिवर्तन, अब यह की गई है व्यवस्था

मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर में दर्शन के समय में परिवर्तन किया गया है। अब श्रद्धालु सायंकाल अधिक समय तक अपने आराध्य के दर्शनों का लाभ ले सकेंगे। मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि सायंकाल भोग संध्या आरती के दर्शन जो 4:45 से 5:05 तक होते थे, अब 5:15 तक होंगे। अब श्रद्धालु भोग संध्या आरती के दर्शन आधा घंटे तक कर सकेंगे। 

सुबह शृंगार और ग्वाल 8:05 बजे से 8:35 तक और राजभोग के दर्शन प्रात: 10 से 11 तक और शयन के दर्शन सायंकाल 6 से 7 बजे तक रहेंगे। उन्होंने कहा कि भक्तजन कोविड-19 के सभी नियमों का पालन कर मंदिर आएं। सामाजिक दूरी का पालन करें और मंदिर के कर्मचारियों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की जो व्यवस्था की गई है, उसमें सहयोग करते हुए दर्शन करें। 
... और पढ़ें

हिंसा की साजिश का मामला: पीएफआई सदस्य आलम की हुई पेशी, जमानत पर सुनवाई 29 अक्तूबर को

मथुरा की अस्थायी जेल में बंद पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के सदस्य रामपुर निवासी आलम की जमानत पर सुनवाई के लिए एडीजे दशम के न्यायालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई। न्यायालय ने सुनवाई की अगली तिथि 29 अक्तूबर तय की है। उधर, जिला जज की अदालत ने बहराइच निवासी मसूद की जमानत पर सुनवाई की अगली तिथि 28 अक्तूबर निर्धारित की है। 

विदेशी फंडिंग से हिंसा फैलाने की साजिश के आरोप में अस्थायी जेल में बंद पीएफआई/सीएफआई के चार सदस्यों में शामिल रामपुर निवासी आलम की जमानत अर्जी पर सुनवाई गुरुवार को जिला जज की अदालत में होनी थी, लेकिन यह सुनवाई जिला जज ने एडीजे दशम अमर सिंह के न्यायालय में स्थानांतरित कर दी। एडीजे दशम न्यायालय में आलम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई। 


संबंधित खबर- 
मथुरा: दंगा भड़काने की साजिश में पकड़े गए आरोपियों की 14 दिन और न्यायिक हिरासत बढ़ी

सुनवाई के दौरान अभी तक इस मामले की जांच कर रहे सीओ क्राइम ब्रांच डीएस चौहान ने न्यायालय से समय मांगा। उनका कहना था कि अब यह जांच एसटीएफ को स्थानांतरित हो गई है, इसलिए जांचकर्ता को सात दिन का समय चाहिए। आलम के अधिवक्ता मधुवन दत्त चतुर्वेदी ने बताया कि न्यायालय ने जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए 29 अक्तूबर की तारीख तय कर दी है। 

उधर, बहराइच निवासी मसूद की जमानत अर्जी पर जिला जज की अदालत ने सुनवाई हुई। मसूद के अधिवक्ता मधुवन दत्त चतुर्वेदी ने बताया कि जिला जज ने जमानत अर्जी पर सुनवाई की अगली तिथि 28 अक्तूबर तय की है। डीजीसी क्रिमिनल शिवराम सिंह ने बताया कि जिला जज की अदालत में 28 अक्तूबर को मसूद की जमानत अर्जी पर सुनवाई होगी और एडीजे दशम की कोर्ट में 29 अक्तूबर को आलम की जमानत अर्जी पर सुनवाई होगी।
... और पढ़ें

अमर उजाला पर ऑनलाइन देखिए आगरा की ऐतिहासिक रामलीला, आज होगा लंका दहन

श्रीरामलीला कमेटी के सहयोग से दिखाई जा रही रामलीला में गुरुवार को शबरी के जूठे बेर खाने की लीला दिखाई गई। प्रभु राम शबरी की कुटिया में पहुंचते हैं। खुद चखने के बाद शबरी उन्हें बेर खाने के लिए देती है। शबरी ऐसा इसलिए करती है ताकि प्रभु को सिर्फ मीठे ही बेर मिलें। 

प्रभु बड़े चाव से बेर खाते हैं। यह देख दर्शक भावविभोर हो गए। रामलीला में आगे दिखाया कि जानकी की खोज में वानर लगे हैं। राम और लक्ष्मण भी भटक रहे हैं। हनुमानजी को लंका भेजा गया है।


आज देखिए, लंका दहन की लीला

शुक्रवार को लंका दहन की लीला है। हनुमान लंका में पहुंचते हैं। अशोक वाटिका में मां सीता से उनकी भेंट होती है। राक्षस उन्हें पकड़कर लंकेश केपास ले जाते हैं। लंकेश ने राक्षसों से कहते हैं कि इस वानर की पूंछ में आग लगा दो। आग लगने पर बजरंगबली लंका को जला देते हैं।




 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X