विज्ञापन
विज्ञापन
नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!
Kundali

नौकरी को लेकर है परेशान ? फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें निवारण!

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

ताजनगरी की हवा हुई और खतरनाक, इस सीजन में प्रदूषण अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर

ताजनगरी गुरुवार को देश का 16वां और प्रदेश का छठवां सबसे प्रदूषित शहर रहा। हवा और खतरनाक होते हुए इस सीजन के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया। 

पर्यावरण विशेषज्ञों ने शुक्रवार को प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका जताई है। बेहद खतरनाक सूक्ष्म कणों पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम 10  की मात्रा 445 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गई है जो सामान्य से सात से आठ गुना ज्यादा है।


न्यूनतम स्तर भी 307 पर,  धूलकण फुला रहे दम

अभी तक धूलकण पीएम 2.5 का अधिकतम स्तर 400 के पार था जबकि न्यूनतम स्तर 150 से 200 के बीच बना हुआ था लेकिन बृहस्पतिवार को धूल कणों की न्यूनतम मात्रा भी 307 पर पहुंच गई जो सामान्य से 5 गुना ज्यादा है। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में तीन महीने से उड़ रही धूल, केंद्रीय शहरी विकास सचिव के लिए सड़कों की धुलाई

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा शुक्रवार को आगरा आ रहे हैं। वह दो दिन तक आगरा स्मार्ट सिटी और मेट्रो के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे। ऐसे में उनके आने से पहले ही सब कुछ चमकाने की कवायद की जा रही है। 

तीन महीने से फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी के कार्यों के कारण लोग धूल के गुबार झेल रहे थे, लेकिन केंद्रीय शहरी विकास सचिव के आने से तीन दिन पहले सड़कों की धुलाई और धूल हटाने का काम शुरू कर दिया गया। फतेहाबाद रोड पर और सर्किट हाउस रोड पर गुरुवार को दिनभर धूल हटाने, पत्थरों को चमकाने और सड़कों की धुलाई का काम किया गया।


मेट्रो, स्मार्ट सिटी के लिए दो दिन रहेंगे आगरा में

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा शुक्रवार को दोपहर दो बजे आगरा आएंगे। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ अनौपचारिक बैठक होगी। शनिवार सुबह आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के संबंध में प्रदेश सरकार, मेट्रो रेल कारपोरेशन और स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में मेट्रो प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस, जमीनों के हस्तांतरण, पीएसी की शिफ्टिंग पर वार्ता होगी। वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा भी करेंगे। 
... और पढ़ें

सहायक अध्यापक भर्ती: दीपावली से पहले नवनियुक्त शिक्षकों को मिला तोहफा

आगरा जिले में 31,277 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों को दिवाली से पहले तोहफा मिल गया है। गुरुवार से विद्यालय आवंटन के लिए शिक्षकों से विकल्प लिया गया। शिक्षकों को एचआरए (आवासीय भत्ता) वाले स्कूलों को भी चुनने का विकल्प दिया गया। जो कि शहर से लगे हुए ब्लॉकों में हैं।

काउंसिलिंग के पहले दिन बृहस्पतिवार को 252 में से 153 महिला और दिव्यांग शिक्षकों को विद्यालय चुनने और उसे लॉक करने के लिए बुलाया गया था। सभी 153 शिक्षकों ने उपस्थिति दर्ज कराई और विकल्प चुन लिया। बचे हुए 99 शिक्षकों को शुक्रवार को बुलाया गया है। विद्यालयों में रिक्त पदों की सूची शासन स्तर से ही जारी की गई। इस बार जिले से रिक्तियां नहीं मांगी गई थीं। शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत जिन स्कूलों में पद रिक्त हैं, उनको भर्ती के लिए खोल दिया गया है।


पिछली भर्तियों में पहले दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के एकल व बंद स्कूलों को भरा जाता था। शिक्षक शहर से नजदीक के ब्लॉकों में तैनाती के लिए परेशान होते थे। इस बार बंद व एकल स्कूलों की सूची जिले से नहीं मांगी गई थी। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि आवंटन के लिए स्कूल शासन स्तर से खोले गए हैं। इसमें सभी ब्लॉकों के एचआरए और नॉन एचआरए वाले स्कूल शामिल हैं।
... और पढ़ें

अधिवक्ता हत्याकांड: सास ने 10 लाख रुपए देकर कराई थी हत्या, दो सुपारी किलर सहित गिरफ्तार

वकील कपिल पंवार उर्फ यश (45) की हत्या उनकी सास शिमला पंवार ने तीन-चार करोड़ की संपत्ति के लिए दस लाख रुपये में तीन सुपारी किलर से कराई थी। संपत्ति वकील की इंस्पेक्टर रही दिवंगत पत्नी ममता पंवार और सास के नाम है। इसे कपिल अपने नाम करा रहे थे।

सुपारी किलर जीतू यादव, राहुल और अनवर ने अंडे की भुर्जी में नशा देकर वकील को बेहोश करने के बाद कार में सीट बेल्ट से गला घोंटकर हत्या की। इसके बाद लाश को इटावा के भरतना में नहर में फेंक आए थे। पुलिस ने शिमला, राहुल और अनवर की गिरफ्तारी के बाद हत्याकांड के खुलासे का दावा किया है।

जीवनी मंडी स्थित आस्था सिटी कंपाउंड निवासी कपिल मूल रूप से हापुड़ के गांव असौड़ा के थे। वह 26 अक्तूबर को लापता हुए थे। पुलिस और परिजन मान रहे थे कि उनका अपहरण हुआ है जबकि 26 को ही उनकी हत्या कर दी गई थी। 27 को शव भरतना नहर से बरामद हुआ था लेकिन शनाख्त नहीं हुई थी।
... और पढ़ें
पकड़े गए सुपारी किलर पकड़े गए सुपारी किलर

पीएफआई सदस्य अतीकुर्रहमान की जमानत अर्जी पर सुनवाई 6 को, दंगे फैलाने का है आरोप

पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) सदस्य अतीकुर्रहमान की जमानत अर्जी पर 6 नवंबर को सुनवाई होगी। शुक्रवार को अतीकुर्रहमान के अधिवक्ता ने जिला जज की अदालत में जमानत अर्जी लगाई थी। 

हाथरस में दंगे फैलाने की साजिश के आरोप में जेल में बंद अतीकुर्रहमान की जमानत अर्जी जिला जज की अदालत में लगाई गई है। शुक्रवार को लगाई अर्जी पर जिला जज ने सुनवाई के लिए 6 नवंबर की तारीख तय कर दी। यह अर्जी अतीकुर्रहमान के अधिवक्ता मधुबन दत्त चतुर्वेदी द्वारा लगाई गई है। 


ये भी पढ़ें-
हिंसा फैलाने की साजिश में गिरफ्तार अतीकुर्रहमान को लेकर बड़ा खुलासा, मुजफ्फरनगर दंगे से जुड़े तार

सरकारी वकील शिवराम तरकर ने बताया कि जमानत पर 6 नवंबर को सुनवाई होगी, जबकि उसके दो साथी आलम और मसूद की जमानत पर सुनवाई 4 नवंबर को एडीजे (अपर जिला जज) दशम कोर्ट में होगी। अतीकुर्रहमान के अधिवक्ता ने बताया कि अब वह 6 नवंबर को अपना पक्ष अदालत में रखेंगे। ... और पढ़ें

टूंडला उपचुनावः भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश के लिए भाजपा का समर्थन करे जनता: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि योगी सरकार प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त और विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए काम कर रही है। उपचुनाव में जनता अपना समर्थन भाजपा को दे। मौर्य शुक्रवार को आरके इंटर कॉलेज कोटला में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने भाजपा प्रत्याशी प्रेमपाल सिंह धनगर के समर्थन में आयोजित सभा में कहा कि हर वर्ग के विकास के लिए भाजपा की जीत जरूरी है। सपा-बसपा पर हमलावर होते हुए कहा कि दोनों दलों का उद्देश्य जाति और मजहब के नाम पर जनता को गुमराह करना है। विकास इनका एजेंडा कभी नहीं रहा है। 

ये वही लोग हैं जिन्होंने हमेशा से प्रदेश में अराजकता फैलाई। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय राजनीति में सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि उन्होंने परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण इन तीनों को समाप्त कर दिया और विकास के एजेंडे को स्थापित किया है। भगवान श्रीराम का अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की शुरुआत हुई।
... और पढ़ें

Sharad Purnima 2020: बांकेबिहारी मंदिर में छाया शरद उत्सव का उल्लास, दर्शन को उमड़े भक्त

टूंडला उपचुनावः जनसभा को संबोधित करते उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर: शरद पूर्णिमा पर होंगे दिव्य चंद्रलोक और छप्पनभोग के दर्शन

मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर में शरद पूर्णिमा पर भक्त दिव्य चंद्रलोक और छप्पन भोग के दर्शन का आनंद ले सकेंगे। मंदिर में महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर में 31 अक्तूबर को शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। 

संस्थान के संयुक्त मुख्य अधिशासी अधिकारी राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के तत्वावधान में श्रीकृष्ण सेवा मंडल, जन्मस्थान द्वारा शनिवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ सुबह साढ़े आठ बजे श्रीगिरिराज जी के पंचगव्य अभिषेक से होगा। 

दोपहर 12 बजे अन्नक्षेत्र प्रांगण में साधुसेवा की जाएगी। सायं साढ़े छह बजे से खीर प्रसाद का वितरण श्रीकृष्ण सेवा मंडल द्वारा किया जाएगा। शाम पांच बजे से गोचरण लीला के मध्य विराजमान श्री गिरिराजजी को अर्पित होने वाले दिव्य छप्पनभोग के दर्शन होंगे। 
... और पढ़ें

सांड़ ने जमीन पर पटक-पटककर किसान को मार डाला, खेत की रखवाली के दौरान बोला हमला

आगरा में थाना ताजगंज के महुआखेड़ा में गुरुवार रात को किसान राकेश यादव पर खेत की रखवाली करते समय सांड़ ने हमला बोल दिया। उन्हें जमीन पर पटक-पटककर मार डाला। घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है। उनका कहना है कि पशु पहले भी हमला कर चुके हैं। इसके बावजूद नगर निगम पकड़ नहीं रहा है। 

महुआ खेड़ा निवासी राकेश यादव (45) गुरुवार की रात को खेत पर बाजरे की फसल की रखवाली कर रहे थे। रात में एक सांड़ खेत पर आ गया। परिजनों के मुताबिक, सांड़ फसल को नुकसान पहुंचाने लगा। राकेश ने लाठी दिखाकर उसे भगाने की कोशिश की। मगर, सांड़ नहीं जा रहा था। अचानक उसने राकेश पर हमला कर दिया। उनको सींग से उठाकर पटक दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि राकेश को कई बार जमीन पर पटक दिया, जिससे वह घायल हो गए। 

खेतों में रखवाली कर रहे कुछ ग्रामीणों ने सांड़ को भगाया। इसके बाद परिजन राकेश को गंभीर हालत में शहीद नगर स्थित एक अस्पताल में लेकर गए, जहां से डॉक्टरों ने रेफर कर दिया। बाद में ट्रांसयमुना कॉलोनी स्थित अस्पताल लेकर आए, जहां राकेश की मौत हो गई। राकेश के परिवार में पत्नी विमला देवी के अलावा दो बेटे और दो बेटियां हैं। 
... और पढ़ें

एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध: आगरा में हर दिवाली पर 15,000 लोगों की सेहत बिगाड़ रहे पटाखे

शहर में 48 चेस्ट फिजिशियन हैं। इनके अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और अन्य फिजिशियन के पास मरीज आए। चिकित्सकों ने बताया कि पटाखों के धुएं से फेफड़ों-सांस नली में संक्रमण का खतरा तीन गुना तक बढ़ गया था। यह पिछले दस सालों से लगभग हर दिवाली की स्थिति है।

एसोसिएशन ऑफ चेस्ट फिजीशियन ऑफ आगरा के सचिव और एसएन मेडिकल कॉलेज के वक्ष एवं क्षय रोग विभाग के डॉ. जीवी सिंह ने बताया कि बीते साल दिवाली पर एसएन की ओपीडी में 200 से अधिक मरीज रोज आए। इन्हें पटाखों के धुएं से परेशानी थी। 


पूरे शहर में इनकी संख्या एक दिन में लगभग 2500 रही। बाद में संख्या कम हुई लेकिन दस दिनों में लगभग 15 हजार मरीज आए। इनको पटाखों के जलाए जाने से सांस लेने में परेशानी, छाती में जकड़न की दिक्कत हुई। 

सांस के पुराने मरीजों में धुएं की वजह से सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस सांस नलिकाओं के जरिये फेफड़ों में भर गई, सांस लेने में दिक्कत से अस्थमा अटैक तक पड़ गया।
... और पढ़ें

आगरा से अगवा अधिवक्ता की इटावा में हत्या कर शव नहर में फेंका, सास को हिरासत में

आगरा से अपहृत अधिवक्ता कपिल पंवार उर्फ यश (45) की इटावा जिले के भरथना में हत्या कर दी गई थी। उनका शव नहर में 27 अक्तूबर को मिला था। गुरुवार शाम को शिनाख्त होने पर पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि उनका ससुरालीजनों से संपत्ति का विवाद चल रहा था। 

वह पुलिस इंस्पेक्टर रहीं दिवंगत पत्नी ममता पंवार के नाम दर्ज संपत्ति को अपने नाम करा रहे थे। ससुरालीजन इसका विरोध कर रहे थे। पुलिस को शक है कि उन्होंने ही सुपारी किलर से हत्या कराई है। पुलिस ने सास को हिरासत में ले लिया है। कुछ बदमाशों से भी पूछताछ की जा रही है।


जीवनी मंडी के जाटनी का बाग निवासी केपी पंवार 26 अक्तूबर को आस्था सिटी कंपाउंड स्थित अपने प्लाट में आए थे। इसके बाद लापता हो गए। उनकी कार भी नहीं मिल रही थी। 72 घंटे में सुराग नहीं मिलने पर गुरुवार को गुमशुदगी को अपहरण की धारा में बदल दिया गया।
... और पढ़ें

Karwa Chauth 2020: ताजनगरी में करवा चौथ पर 'खनकेंगी' पांच करोड़ की चूड़ियां, ये डिजाइन हैं पहली पसंद

आगरा में करवा चौथ पर चूड़ियों का बाजार खनकने जा रहा है। इस दिन अनुमानित पांच करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। जो कि बीते वर्ष से डेढ़ गुना अधिक है। चूड़ियों में कुंदन रजवाड़ा स्टाइल की चूड़ियां प्रचलन में है। 

इसके अलावा अमेरिकन डायमंड और लाख की चूड़ियां भी पसंद की जा रही है। लुहारगली, शाहगंज, कमला नगर, लोहामंडी, सिंधी बाजार, राजामंडी जैसे बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है। त्योहार से एक दिन पूर्व कारोबार अधिक बढ़ने की उम्मीद है। 


कुंदन रजवाड़ा चूड़ियां: इस समय कुंदन रजवाड़ा चूड़ियों की मांग हैं। ये देखने में भारी होती हैं। इस साल यह फैशन चलन में है। इसकी कीमत 400 रुपये से शुरू है।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X