विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

आगरा में कोरोना: 141वीं मौत, चिकित्सक और पीएसी के जवान समेत 44 नए मरीज

आगरा में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन 18 अक्तूबर से मौत का सिलसिला नहीं थमा है। शुक्रवार को एक और मरीज ने दम तोड़ा दिया। जिले में यह 141वीं मौत है। वहीं, 44 और लोग संक्रमित पाए गए हैं। 

मृतक मरीज 65 वर्षीय महिला थी। जगदीशपुरा निवासी यह महिला मधुमेह से ग्रस्त थी। कोरोना संक्रमित होने के बाद उसकी हालत और बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया। मरीज की मृत्यु से शुक्रवार को संक्रमित मृतक संख्या 141 हो गई है। 


जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि 44 नए मरीज मिलने से कुल संक्रमितों का आंकड़ा 6943 पर पहुंच गया है। इनमें 6368 मरीज ठीक हो चुके हैं। 434 मरीजों का उपचार चल रहा है। जिले में अब तक 2,48,521 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।
... और पढ़ें

अब एक फोन पर सही होंगे टूटे खंभे और ढीले तार

चलती बाइक पर किराना व्यवसाई पिता पुत्र पर हमला

कल से खुलेंगे ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के पट, नई व्यवस्था के तहत भक्तों को मिलेगा प्रवेश

बांके बिहारी मंदिर वृंदावन बांके बिहारी मंदिर वृंदावन

आगरा में कोरोना: एक और मरीज ने तोड़ा दम, 37 नए संक्रमित और मिले

आगरा में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा। शनिवार को एक और मरीज ने दम तोड़ दिया। जिले में यह 142वीं मौत है। पिछले सात दिनों में रोज एक कोरोना मरीज की जान गई है। हालांकि नए मरीजों की संख्या में कमी आई है। 

ट्रांस यमुना कॉलोनी निवासी कोरोना संक्रमित 69 वर्षीय महिला की मौत हो गई। जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि महिला को तीन दिन से बुखार और सांस की तकलीफ थी। गुरुवार को जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 


आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया लेकिन मरीज की जान नहीं बच सकी। वहीं 37 नए मरीज मिले हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 6980 हो गई है। इनमें 6416 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 422 उपचाराधीन हैं। 

92 फीसद मरीज हुए ठीक

संक्रमित होने के बाद जिले में करीब 92 फीसद मरीज ठीक हो गए हैं। शनिवार को मरीजों के स्वस्थ्य होने की दर 91.72 फीसदी से बढ़कर 91.93 फीसदी पहुंच गई है। वहीं जिले में 250720 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।
... और पढ़ें

कोरोना काल में नहीं होगा रावण-मेघनाथ के पुतलों का दहन, कासगंज में टूटी 100 साल पुरानी परंपरा

कोरोना काल में इस बार सौ साल से अधिक पुरानी परंपरा टूट गई है। कासगंज में रामलीला का मंचन नहीं हो रहा। रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी नहीं किया जाएगा। आयोजक सांकेतिक कार्यक्रम कर औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। इससे रामलीला प्रेमी मायूस हैं। उधर, कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। 

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष दुष्यंत वशिष्ठ ने बताया कि हमने रामलीला मंचन और रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतले के दहन के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन नहीं मिली। अब हमने सिर्फ राजगद्दी के लिए सीमित अनुमति मांगी है। 


रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष विवेक राजपूत ने बताया कि सांकेतिक कार्यक्रमों की औपचारिकता धूपड़ धर्मशाला में की जा रही है। धार्मिक अनुष्ठान सीमित संख्या में किए जा रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। रामलीला मंचन न होने से मायूसी है। 
... और पढ़ें

फिरोजाबाद: छेड़छाड़ के विरोध पर घर में घुसकर 11वीं की छात्रा की गोली मारकर हत्या

फाइल फोटो
फिरोजाबाद के थाना रसूलपुर क्षेत्र में शुक्रवार रात कमरे में सो रही छात्रा की गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद हमलावर फरार हो गए। सूचना पर फोर्स के साथ एसएसपी, एसपी सिटी, सीओ पहुंचे। शव को पोस्टमार्टम को भेजा गया। मृतका के पिता की तहरीर पर तीन नामजद और तीन अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। 

पिता का आरोप है कि नामजद आरोपियों ने 15 दिन पहले विवाद होने के बाद जान से मारने की धमकी दी थी। गुरुवार को स्कूल जाने के दौरान उसकी बेटी से छेड़छाड़ करने के साथ जान से मारने की धमकी दी। किशोरी ने इसका विरोध किया था। 


पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित दो को हिरासत में ले लिया है। इस मामले में शनिवार दोपहर को आगरा जोन के एडीजी अजय आनंद, आईजी ए. सतीश गणेश ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। मृतक किशोरी के भाई और बहन से पूछताछ की। 
... और पढ़ें

त्योहारों पर बाजारों में आई बहार, ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

नवरात्र में अष्टमी और नवमी पर ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। बाजार में आ रही भीड़ को देखकर प्रमुख कारोबारियों ने यह अनुमान लगाया है। सप्ताहांत भी इसकी एक वजह है। इस बार कुछ लोग अष्टमी और नवमी शनिवार को मनाएंगे तो कुछ लोग नवमी और दशहरा रविवार को। ऑटोमोबाइल, सराफा, रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में ऑफर की बहार है। काफी लोगों ने वाहन और गहने पहले ही बुक करा दिए हैं। वे अष्टमी और नवमी के शुभ मुहूर्त पर खरीदेंगे। 

बाजारों में खरीदारी का सिलसिला नवरात्र के पहले दिन से ही चल रहा है। अंतिम दो दिन बीते दिनों से खास साबित होंगे। किनारी बाजार, शाहगंज, लुहार गली, एमजी रोड, लोहामंडी, राजामंडी, सिंधी बाजार, फव्वारा, चर्च रोड, संजय प्लेस समेत शहर के छोटे-बड़े बाजारों में रौनक छाई हुई है। सराफा से लेकर कपड़े की दुकान में ग्राहकों का आवागमन बढ़ गया है। तो इधर शुभ मौके पर नया वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान लेने वालों की भी कमी नहीं है।
... और पढ़ें

आगरा कैंट स्टेशन की पार्किंग में खड़ीं 10 टैक्सियों के चालान काटे, चालकों में रोष

आगरा में आरटीओ के प्रवर्तन अधिकारी ने शुक्रवार की शाम आगरा कैंट स्टेशन की पार्किंग में खड़ी 10 टैक्सी गाड़ियों के चालान काटकर उनकी विंड स्क्रीन पर चस्पा कर दिए। किसी में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होना तो किसी में नो पार्किंग दिखाया। तीन टैक्सी चालकों का चालान करके उनकी आरसी भी छीन ले गए। प्रवर्तन अधिकारी की इस कार्रवाई से टैक्सी चालकों में रोष है।

आगरा कैंट स्टेशन की पार्किंग में रेलवे में एनसीआर जमा करने वाली टैक्सियां ही खड़ी की जाती हैं। टैक्सी चालकों ने बताया कि तकरीबन चार बजे आरटीओ से यात्री मालकर अधिकारी राजेश मोहन पहुंचे। उन्होंने पार्किंग स्थल के अंदर खड़ी टैक्सी गाड़ियों के चालान काटना शुरू कर दिया। 


जिन गाड़ियों पर कोई ड्राइवर भी नहीं था, उन्हें बगैर लाइसेंस दिखाया। किसी का 2700 रुपये तो किसी का ढाई हजार रुपये का चालान काटकर चालक नहीं होने पर गाड़ी के शीशे पर चस्पा कर दिए। इसी दरम्यान जीआरपी थाने का कांस्टेबल पहुंचा तो उसने प्रवर्तन अधिकारी से खड़ी गाड़ियों के चालान के बारे में पूछताछ की। इस पर वह गाड़ी लेकर वहां से चले गए। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में धुंध ने दी दस्तक, एक डिग्री लुढ़का पारा, हवा में घुले खतरनाक धूल कण

ताजनगरी में शुक्रवार की सुबह धुंध ने दस्तक दी। ताजमहल के पास और शहर के बाहरी इलाकों धुंध ज्यादा गहराई रही। शाम को भी धुंधलका बना रहा। दिन में तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आने के आसार हैं।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में पारा सामान्य से एक डिग्री कम है तो वहीं रात में यह एक डिग्री ज्यादा रहा।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक दो दिनों में दिन में तापमान स्थिर रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार हैं अगले सप्ताह तक न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आ सकती है और यह 16 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं सुबह हल्की धुंध बनी रहेगी।
... और पढ़ें

मानक पूरे न करने पर आगरा के तीन आईटीआई की मान्यता खत्म

मानक पूरे न करने पर उत्तर प्रदेश के 105 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की मान्यता खत्म कर दी गई है। इनमें तीन आगरा के हैं। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है।

प्रशिक्षण महानिदेशालय के आदेश में कहा गया है कि सत्र 2020 से इनकी संबद्धता खत्म की गई है। यानी, सत्र 2020 से इनमें प्रवेश नहीं लिए जा सकेंगे। ये आईटीआई तीन साल (वर्ष 2022 तक) के लिए डिबार किए गए हैं। तीन साल के बाद ये आईटीआई संबद्धता के लिए पुन: आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते, ये संस्थान उस समय निर्धारित मान्यता के मानकों को पूरा करते हों।


आदेश में यह भी कहा गया है कि जो विद्यार्थी पहले से इनमें प्रशिक्षण ले रहे हैं, उनका प्रशिक्षण जारी रहेगा। इसे पूरा कराने की जिम्मेदारी इन आईटीआई की ही होगी। पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों की अटेंडेंस और हॉल टिकट आदि के लिए एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल इन आईटीआई का स्टेटस ‘एक्टिव या अफिलिएटेड’ दिखाएगा। जबकि, एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल पर ही ट्रेड्स का स्टेटस ‘डि-एक्टिवेटेड’ दिखेगा। इससे ये आईटीआई एडमिशन नहीं ले सकेंगे।

इनकी मान्यता समाप्त
आगरा में लालचंद्र भगवान दास प्राइवेट आईटीआई सदर बाजार, कृष्णा प्राइवेट आईटीआई जगनेर खेरागढ़, सेंट जोंस प्राइवेट आईटीआई हॉस्पिटल रोड और राजेंद्र मार्केट की मान्यता समाप्त कर दी गई है।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X