विज्ञापन
विज्ञापन
समस्त बाधाओं का निवारण करने हेतु अचूक उपाय है यह विशेष कृष्ण पूजन,अभी बुक करें !
Puja

समस्त बाधाओं का निवारण करने हेतु अचूक उपाय है यह विशेष कृष्ण पूजन,अभी बुक करें !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

बरेली में हत्या, 250 किमी दूर दफनाया शव, 15 दिन बाद कंकाल मिलने पर खुला पत्नी का खौफनाक सच

मिशन शक्ति: एक दिन की इंस्पेक्टर बनी छात्रा प्राची यादव, चेकिंग में काटे चालान, सिखाया 'कानून'

'रोटी वाली अम्मा' : मदद के लिए बढ़ रहे हाथ, गैस कनेक्शन और सिलिंडर मिला

आगरा की फल विक्रेता प्रीति के आत्मविश्वास से प्रभावित हुए प्रधानमंत्री, वर्चुअल संवाद में की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पटरी व्यवसायियों (स्ट्रीट वेंडर्स) से वर्चुअल संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जहां इन व्यवसायियों को आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़ाया, वहीं पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी ली। आगरा की प्रीति को प्रधानमंत्री से सबसे पहले बात करने का मौका मिला। संवाद के बाद प्रधानमंत्री ने प्रीति की सराहना की। 

ताजगंज निवासी प्रीति फल और नारियल पानी विक्रेता हैं। वह ताजगंज में अपनी रेहड़ी लगाती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रीति से उनके व्यवसाय और योजना से मिले लाभ के बारे में पूछा। इस पर प्रीति ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को 'डूबते को तिनके का सहारा' बताया। प्रीति ने बताया कि लॉकडाउन से पूर्व सब्जी की ठेला लगाती थीं, लेकिन काम ठप हो गया था।




प्रीति ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन किया। नगर निगम से संपर्क कर ऋण लिया। इसके बाद फल का ठेला लगवाया। प्रधानमंत्री मोदी ने पूछा कि नवरात्र में फल अधिक बिके होंगे। प्रीति ने कहा कि बिक्री ठीक हुई। बैंक की एक किस्त भी जमा कर दी है। ऑनलाइन भुगतान के बारे में भी प्रधानमंत्री मोदी ने जानकारी ली।

प्रीति ने कहा कि वो चेक कर लेती हैं कि किसी ने भुगतान किया है या नहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रीति से डिजिटल पेमेंट से कैशबैक का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट और कोरोना की सावधानी से सबके स्वास्थ्य की सुरक्षा होगी। डिजिटल पेमेंट करने से कैश बैक मिलता है, इसका फायदा जरूर लीजिए।
 
... और पढ़ें
प्रधानमंत्री मोदी ने किया प्रीति से संवाद प्रधानमंत्री मोदी ने किया प्रीति से संवाद

स्वनिधि योजना: ऋण वितरण में पहले स्थान पर आगरा, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र को पछाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पछाड़ कर पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना (स्वनिधि) में आगरा पहले स्थान पर है। इसके अलावा सबसे ज्यादा पथ विक्रेताओं के सर्वे, पंजीकरण में भी आगरा अव्वल है। आगरा में 20 हजार आवेदकों की स्वीकृत का लक्ष्य था। 25 हजार स्वीकृति हुए। लक्ष्य सापेक्ष 17624 लोगों को ऋण वितरित किया जा चुका है। 

जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष 89.6 फीसदी ऋण वितरित किया जा चुका है। प्रदेश में 6.50 लाख आवेदनों में 3.75 लाख स्वीकृत हुए हैं। आगरा के बाद वाराणसी में ऋण वितरण दर 87.3 फीसदी है। यहां 25 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 29 हजार आवेदन स्वीकृत हुए जबकि 21 हजार को ऋण बांटा गया है। तीसरे नम्बर पर लखनऊ है।  


यह भी पढ़ें- 
पीएम मोदी आगरा की फल विक्रेता प्रीति के आत्मविश्वास से हुए प्रभावित, वर्चुअल संवाद में की तारीफ

कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में मंगलवार को राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, मेयर नवीन जैन, डीएम प्रभु एन सिंह ने 30 से अधिक महिला लाभार्थियों को ऋण वितरण प्रमाण पत्र, पहचान पत्र प्रदान किए। लीड बैंक प्रबंधक सुरेश राम ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में भी प्रदेश में आगरा अव्वल है। 84 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।
... और पढ़ें

Agra Metro: 16 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा मेट्रो का डिपो, दिसंबर से शुरू होगा काम

आगरा में सिकंदरा से ताजमहल तक प्रस्तावित 14 किमी लंबे पहले मेट्रो कॉरिडोर का डिपो 16 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। इसके निर्माण के लिए पीएसी मैदान और कमिश्नरी की जमीन जाएगी। सोमवार को पीएसी मैदान पर 300 मीटर लंबी बेरीकेडिंग कर दी गई। 112.63 करोड़ रुपये की लागत से मेट्रो की पहली डिपो 18 महीने में बनकर तैयार होगी।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने पहली डिपो निर्माण के लिए लीसा इंजीनियर्स को ठेका दिया है। दिसंबर से यहां निर्माण शुरू होगा। इससे पहले 30 अक्तूबर को भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र आएंगे। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि मेट्रो और स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा होगी। दिसंबर से मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य रफ्तार पकड़ेगा। पीएसी की करीब 7.35 हेक्टयर जमीन मेट्रो डिपो के लिए ली गई है। 


जीवनी मंडी तिराहा से मॉल रोड, कमिश्नरी तक भूमिगत डिपो का निर्माण होगा। इसके लिए पीएसी मैदान में खोदाई होगी। पीएसी डिपो के पास ही ताजमहल स्टेशन बनेगा। 18 माह में डिपो का निर्माण पूरा होगा। डिपो में सिविल कार्यों के अलावा मेट्रो कोच की वर्कशॉप, कर्मचारी क्वार्टर व अन्य निर्माण कार्य होंगे।
... और पढ़ें

शादी से इनकार पर विधवा की हत्या कर शव के किए 13 टुकड़े, मामा-भांजे गिरफ्तार

मैनपुरी जनपद के किशनी क्षेत्र में 10 अक्तूबर को मिले नरमुंड मामले का पुलिस ने मंगलवार को सनसनीखेज खुलासा किया। मामा-भांजे ने गला दबाकर विधवा महिला की हत्या की थी। इसके बाद उसके शव के 13 टुकड़े कर अलग-अलग जगहों पर दफना दिया। पुलिस ने आरोपी मामा-भांजे को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में आरोपियों ने चौंकाने वाली बातें बताई हैं। 

एसपी अजय कुमार पांडेय ने बताया कि महिला की हत्या के मामले में सर्वेश कुमार निवासी बरुआ नद्दी और उसके मामा संतोष कुमार निवासी नगला प्रसादी (इटावा) को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों ने मिलकर पूता देवी पत्नी स्वर्गीय दिलासाराम निवासी भरथना की हत्या की थी। मृतका के देवर मिथिलेश कुमार ने नरमुंड की शिनाख्त करने के बाद आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। 


आरोपी की रिश्ते में चाची थी मृतका 

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि पूता देवी आरोपी सर्वेश कुमार की रिश्ते में चाची लगती थीं। उसके मामा संतोष कुमार की पत्नी की मौत हो चुकी थी। वह दूसरी शादी करना चाहता था। मामा से विधवा पूता देवी की शादी कराने के लिए सर्वेश ने उन्हें जाल में फंसा लिया। पूता देवी गरीब थीं और किराये के मकान में रहती थीं। सर्वेश ने उन्हें मकान दिलाने का लालच दिया। 
... और पढ़ें

चोरी करने आया था लोगों को दुआएं देकर गया, रंगेहाथ पकड़े गए युवक को मिली ऐसी 'सजा'

हत्यारोपी मामा-भांजे
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एक चोर को अनूठी सजा दी गई कि वह लोगों को दुआएं देकर गया। उसने सजा को सबक के तौर पर लिया और कसम खाई कि वह आगे से कभी भी कोई गलत काम नहीं करेगा। इसके बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस से शिकायत नहीं की और उसे जाने दिया। 

दरअसल, यह चोर कॉलोनी में चोरी करने आया था। तभी लोगों ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। चोर की बात सुनकर मारपीट करने के बजाय लोगों ने उसे काम पर लगा दिया। वह जिस घर में घुसा था, उसकी सफाई करा दी। बाद में उसे मेहनताना भी दिया गया। 


मंगलवार की सुबह तकरीबन पांच बजे एक अनजान युवक शहर की शंकर मिल कालोनी में घूम रहा था। टहलने के लिए निकले कालोनी के लोगों ने शक होने पर उसे पकड़ लिया। उससे पूछताछ की गई तो युवक ने बताया कि वह चोरी करने आया था, लेकिन हिम्मत नहीं हुई। 
... और पढ़ें

करवाचौथ पर ताजनगरी में 40 करोड़ के कारोबार की उम्मीद, चार नवंबर को मनाया जाएगा पर्व

नवरात्र के बाद अब करवाचौथ के लिए बाजार सजने लगा है। पति की दीर्घायु की कामना का पर्व चार नवंबर को मनाया जाएगा। बाजार में डिजायनदार साड़ियों से लेकर आभूषणों तक की नई वैरायटी लुभाने में लगी है। कपड़ों की दुकान, पार्लर, कॉस्मेटिक्स और आभूषण कारोबारियों को 40 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

नवरात्र के बाद और दीपावली से पूर्व सुहागिनों के लिए करवाचौथ जैसा बड़ा पर्व आने को है। त्योहार के लिए जमकर खरीदारी होती है। पर्व से एक दिन पहले तक देर रात तक खरीदारी का सिलसिला चलता है। इसके लिए कारोबारी सामान जुटाने की तैयारियों में लगे हैं।


कलात्मक आभूषण पसंद किए जा रहे 
सराफा कारोबारी अनुराग बसंल ने बताया कि कारोबार के लिहाज से करवाचौथ हमेशा से ही फायदेमंद साबित हुआ है। पर्व में  20 करोड़ तक के आभूषण खरीदे जाने की उम्मीद है। कलात्मक आभूषण पसंद किए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

ताजनगरी के सर्वाधिक वायु प्रदूषित 25 स्थान किए जाएंगे धूल मुक्त, डीएम ने मांगी सूची

ताजनगरी की आबोहवा को साफ बनाने के लिए 25 सर्वाधिक वायु प्रदूषित स्थल 48 घंटे में चिह्नित होंगे। फिर इन्हें धूल से मुक्त किया जाएगा। सोमवार को जिला प्रशासन वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए खाका खींचते हुए एडीए, नगर निगम, प्रदूषण बोर्ड व कार्यदायी संस्थाओं के 25 अधिकारी नामित किए हैं।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि 25 स्थानों में चार स्थल चिह्नित कर लिए हैं। इनमें ईनर रिंग रोड, फतेहाबाद रोड, नामनेर व आवास विकास क्षेत्र हैं। बाकी स्थानों को 48 घंटे में चिह्नित किया जाएगा। यहां जो निर्माण कार्य चल रहे हैं उनमें धूल नियंत्रण के लिए एक बार पूरी धूल-मिट्टी साफ कराई जाएगी। 


नियमित पानी का छिड़काव और कपड़े ढक कर कार्य होंगे। इसके लिए ‘यूपीपीसीबी अपडेट्स आगरा’ के नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। इस ग्रुप में प्रति दिन प्रत्येक स्थान पर वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए की गई गतिविधि की सूचना फोटो सहित भेजी जाएगी। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, सांस लेने में हो रही दिक्कत, बरतें ये सावधानी

आगरा में सोमवार को भी हवा की गुणवत्ता खराब बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सोमवार की शाम को जारी की गई सूची में आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 285 दर्ज किया गया जो रविवार के मुकाबले कम है, लेकिन इससे लोगों की मुश्किलें दूर नहीं हुई। 

धूल के कण सामान्य से 6 गुना ज्यादा बने रहे। वहीं खतरनाक कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा सामान्य से 26 गुना तक ज्यादा पहुंच गई। पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं है। प्रदूषण बढ़ने से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। 


ताजगंज में हवा बेहद खराब 

शहर के कई इलाकों में हवा बेहद खराब है। ताजमहल के पास ताजगंज में भी यही स्थिति है। यहां एक्यूआई 448 है। शाहगंज, ईदगाह चौराहा पर भी एक्यूआई 400 से ज्यादा है। पूरे शहर का 24 घंटे का प्रदूषण का औसत मिलाकर 285 है लेकिन बाहरी इलाकों में स्थिति और खराब है। 

जगह                 -  एक्यूआई
पुरानी मंडी, ताजगंज -  448 
ईदगाह चौराहा -   418 
शाहगंज चौराहा -   401 
विभव नगर  -  390 
आगरा फोर्ट स्टेशन -   376 
बसई तिराहा -  368 
हाथी घाट   -  359 
सदर बाजार  - 358 
राजेश्वर मंदिर -  358
रावतपाड़ा  -   354
... और पढ़ें

लापरवाही: ब्लड बैग पर लगे स्टीकर में गलत दर्ज कर दिया तापमान, अस्पताल प्रशासन को नोटिस

मैनपुरी के जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। ब्लड बैग पर भंडारण का तापमान ही गलत दर्ज कर दिया गया। औषधि निरीक्षक की जांच में मामला सामने आने के बाद मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को सुधार के लिए नोटिस भेजा गया है। औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी आगरा डॉ. अखिलेश कुमार जैन को भी रिपोर्ट भेजी गई है। 

एक सप्ताह पूर्व औषधि निरीक्षक उर्मिला अग्रवाल ने जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान सबसे बड़ी लापरवाही ब्लड बैग स्टोरेज के तापमान को लेकर सामने आई थी। 


बैग पर लगाए जाने वाले स्टीकर में ब्लड स्टोरेज का तापमान चार से छह डिग्री दर्ज किया गया है। नियमानुसार ये तापमान दो डिग्री से चार डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। इस तापमान पर ही रक्त का भंडारण किया जाना चाहिए। 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X