विज्ञापन
विज्ञापन
शीघ्र ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी पूजन, मिलता है सुख - समृद्धि का आशीर्वाद
Puja

शीघ्र ही बुक करें शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी पूजन, मिलता है सुख - समृद्धि का आशीर्वाद

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

फिरोजाबाद: गांव के बाहर तालाब में चार फीट लंबा मगरमच्छ आने से फैली दहशत

फिरोजाबाद जनपद के गांव फरेंदा के एक तालाब में चार फीट लंबा मगरमच्छ आने से दहशत में फैल गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। शुक्रवार को वाइल्डलाइफ एसओएस और वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ को सुरक्षित रूप से पकड़ा। इसके बाद उसे यमुना नदी में छोड़ दिया गया।

जसराना क्षेत्र के फरेंदा गांव के तालाब में गुरुवार सुबह मगरमच्छ देखे जाने के बाद गांव में अफरा-तफरी मच गई। भयभीत लोगों ने वन विभाग को सूचित किया। इसके बाद वन विभाग की टीम ने बचाव अभियान के लिए एनजीओ वाइल्डलाइफ एसओएस टीम से संपर्क किया।


एनजीओ की तीन सदस्यीय टीम ने मगरमच्छ को पिंजड़े में बंद किया। मगरमच्छ को सुरक्षित रूप से पकड़ कर पिंजड़े में रखने के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस टीम को लगभग दो घंटे का समय लगा। बाद में मगरमच्छ को बटेश्वर घाट स्थित यमुना नदी में छोड़ दिया गया।
... और पढ़ें

आगरा में कोरोना: 145वीं मौत...41 नए संक्रमित मिले, कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 320

आगरा के खंदारी निवासी 72 वर्षीय कोरोना मरीज की गुरुवार को निजी अस्पताल में मौत होने से संक्रमितों की मृतक संख्या 145 हो गई। वहीं 41 नए लोग और संक्रमित मिले हैं। इसके साथ अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 7141 पर पहुंच गया है। 
 
जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि अब तक 6676 मरीज ठीक हो चुके हैं। 320 संक्रमित उपचाराधीन हैं। 2.60 लाख से अधिक लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। मरीजों की स्वस्थ दर 93.49 फीसदी है। प्रति 100 मरीजों में दो फीसदी की मृत्यु दर है। 


सितंबर में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मरीज मिलने के बाद अक्तूबर में बड़ी राहत है। इस महीने कुल सैंपल में 2.75 प्रतिशत की दर से संक्रमित मिले हैं। 93.49 प्रतिशत की दर से मरीज ठीक हो रहे हैं। यह स्थिति अभी तक की सबसे बेहतर स्थिति है।
 
 
... और पढ़ें

आगरा: 156 तालाबों पर अतिक्रमण, सिर्फ सात से कब्जा हटा, एडीएम वित्त ने मांगी रिपोर्ट

आगरा में 156 तालाबों पर कब्जों की सूची बनने के बाद भी उन्हें हटाया नहीं जा रहा। अब तक सिर्फ सात तालाबों से अतिक्रमण हटा है। गुरुवार को एडीएम वित्त योगेंद्र कुमार ने सभी एसडीएम व नगर निगम से कार्रवाई का ब्योरा तलब किया है।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने तालाबों को पुराने स्वरूप में लाने और अवैध निर्माण व कब्जों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एडीएम वित्त योगेंद्र कुमार की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। एडीएम वित्त ने बताया सभी तहसीलों के एसडीएम को कार्रवाई के निर्देश दिए थे। 


156 तालाबों से अवैध कब्जे हटने हैं, लेकिन सिर्फ सात तालाब से कब्जे हट सकें हैं। जिन अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की उनसे दोबारा ब्योरा मांगा जा रहा है। नगर निगम ने किसी तालाब को अतिक्रमण मुक्त नहीं कराया। नगर निगम की रिपोर्ट डीएम को भेजी जा रही है।

44 में सात को भेजे मुकदमा नोटिस

सदर तहसील में 44 तालाबों पर कब्जे हैं। इनमें धारा 67 के तहत सिर्फ सात को नोटिस भेजे गए हैं। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एम अरुन्मोली ने बताया बाकी तालाबों पर अवैध निर्माणों की सूची बन रही है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। अवैध कब्जेदारों को तालाबों से बेदखल किया जाएगा।
... और पढ़ें

अधिवक्ता हत्याकांड: सास ने 10 लाख रुपए देकर कराई थी हत्या, दो सुपारी किलर सहित गिरफ्तार

आगरा के अधिवक्ता कपिल पंवार की हत्या के मामले का पुलिस ने शुक्रवार को खुलासा कर दिया। वकील की सास ने ही 10 लाख रुपए देकर हत्या कराई थी। पुलिस ने आरोपी सास सहित वारदात को अंजाम देने वाले दो सुपारी किलर को गिरफ्तार कर लिया है। 
 
आगरा से अपहृत अधिवक्ता कपिल पंवार उर्फ यश (45) की इटावा जिले के भरथना में हत्या हुई थी। उनका शव नहर में 27 अक्तूबर को मिला था। गुरुवार शाम को शिनाख्त होने पर पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि उनका ससुरालीजनों से संपत्ति का विवाद चल रहा था। 


कपिल पंवार पुलिस इंस्पेक्टर रहीं दिवंगत पत्नी ममता पंवार के नाम दर्ज संपत्ति को अपने नाम करा रहे थे। ससुरालीजन इसका विरोध कर रहे थे। पुलिस ने उनकी सास शिमला देवी को हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ की। सास ने हत्या कराने की कबूल कर ली। 
... और पढ़ें
पकड़े गए सुपारी किलर पकड़े गए सुपारी किलर

श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर: शरद पूर्णिमा पर होंगे दिव्य चंद्रलोक और छप्पनभोग के दर्शन

मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर में शरद पूर्णिमा पर भक्त दिव्य चंद्रलोक और छप्पन भोग के दर्शन का आनंद ले सकेंगे। मंदिर में महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर में 31 अक्तूबर को शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। 

संस्थान के संयुक्त मुख्य अधिशासी अधिकारी राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के तत्वावधान में श्रीकृष्ण सेवा मंडल, जन्मस्थान द्वारा शनिवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ सुबह साढ़े आठ बजे श्रीगिरिराज जी के पंचगव्य अभिषेक से होगा। 

दोपहर 12 बजे अन्नक्षेत्र प्रांगण में साधुसेवा की जाएगी। सायं साढ़े छह बजे से खीर प्रसाद का वितरण श्रीकृष्ण सेवा मंडल द्वारा किया जाएगा। शाम पांच बजे से गोचरण लीला के मध्य विराजमान श्री गिरिराजजी को अर्पित होने वाले दिव्य छप्पनभोग के दर्शन होंगे। 
... और पढ़ें

एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध: आगरा में हर दिवाली पर 15,000 लोगों की सेहत बिगाड़ रहे पटाखे

शहर में 48 चेस्ट फिजिशियन हैं। इनके अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और अन्य फिजिशियन के पास मरीज आए। चिकित्सकों ने बताया कि पटाखों के धुएं से फेफड़ों-सांस नली में संक्रमण का खतरा तीन गुना तक बढ़ गया था। यह पिछले दस सालों से लगभग हर दिवाली की स्थिति है।

एसोसिएशन ऑफ चेस्ट फिजीशियन ऑफ आगरा के सचिव और एसएन मेडिकल कॉलेज के वक्ष एवं क्षय रोग विभाग के डॉ. जीवी सिंह ने बताया कि बीते साल दिवाली पर एसएन की ओपीडी में 200 से अधिक मरीज रोज आए। इन्हें पटाखों के धुएं से परेशानी थी। 


पूरे शहर में इनकी संख्या एक दिन में लगभग 2500 रही। बाद में संख्या कम हुई लेकिन दस दिनों में लगभग 15 हजार मरीज आए। इनको पटाखों के जलाए जाने से सांस लेने में परेशानी, छाती में जकड़न की दिक्कत हुई। 

सांस के पुराने मरीजों में धुएं की वजह से सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस सांस नलिकाओं के जरिये फेफड़ों में भर गई, सांस लेने में दिक्कत से अस्थमा अटैक तक पड़ गया।
... और पढ़ें

आगरा से अगवा अधिवक्ता की इटावा में हत्या कर शव नहर में फेंका, सास को हिरासत में

एक युद्ध, पटाखों के विरुद्ध
आगरा से अपहृत अधिवक्ता कपिल पंवार उर्फ यश (45) की इटावा जिले के भरथना में हत्या कर दी गई थी। उनका शव नहर में 27 अक्तूबर को मिला था। गुरुवार शाम को शिनाख्त होने पर पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि उनका ससुरालीजनों से संपत्ति का विवाद चल रहा था। 

वह पुलिस इंस्पेक्टर रहीं दिवंगत पत्नी ममता पंवार के नाम दर्ज संपत्ति को अपने नाम करा रहे थे। ससुरालीजन इसका विरोध कर रहे थे। पुलिस को शक है कि उन्होंने ही सुपारी किलर से हत्या कराई है। पुलिस ने सास को हिरासत में ले लिया है। कुछ बदमाशों से भी पूछताछ की जा रही है।


जीवनी मंडी के जाटनी का बाग निवासी केपी पंवार 26 अक्तूबर को आस्था सिटी कंपाउंड स्थित अपने प्लाट में आए थे। इसके बाद लापता हो गए। उनकी कार भी नहीं मिल रही थी। 72 घंटे में सुराग नहीं मिलने पर गुरुवार को गुमशुदगी को अपहरण की धारा में बदल दिया गया।
... और पढ़ें

ताजनगरी में करवा चौथ पर 'खनकेंगी' पांच करोड़ की चूड़ियां, ये डिजाइन हैं पहली पसंद

आगरा में करवा चौथ पर चूड़ियों का बाजार खनकने जा रहा है। इस दिन अनुमानित पांच करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। जो कि बीते वर्ष से डेढ़ गुना अधिक है। चूड़ियों में कुंदन रजवाड़ा स्टाइल की चूड़ियां प्रचलन में है। 

इसके अलावा अमेरिकन डायमंड और लाख की चूड़ियां भी पसंद की जा रही है। लुहारगली, शाहगंज, कमला नगर, लोहामंडी, सिंधी बाजार, राजामंडी जैसे बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है। त्योहार से एक दिन पूर्व कारोबार अधिक बढ़ने की उम्मीद है। 


कुंदन रजवाड़ा चूड़ियां: इस समय कुंदन रजवाड़ा चूड़ियों की मांग हैं। ये देखने में भारी होती हैं। इस साल यह फैशन चलन में है। इसकी कीमत 400 रुपये से शुरू है।
... और पढ़ें

आगरा: 48 घंटे में धूल नियंत्रण न हुआ तो महकमों के खाते से कटेगी जुर्माने की रकम, डीएम ने दिए निर्देश

आगरा में जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने शहर में 48 घंटे में धूल नियंत्रण नहीं होने पर संबंधित विभाग और कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ जुर्माना नोटिस करने के आदेश उ.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिए हैं। 

गुरुवार को कलक्ट्रेट में बैठक कर डीएम ने 25 सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित स्थानों की सूची सौंपते हुए एनएचएआई, एडीए, नगर निगम, जल निगम, सेतु निगम समेत कई विभागों को चेतावनी जारी की।

जिलाधिकारी ने इन स्थानों की निगरानी के लिए 25 नोडल अधिकारी भी नामित किए हैं। नोडल अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करेंगे। नोडल एजेंसी प्रदूषण बोर्ड होगा।


उन्होंने कहा कि 48 घंटे में अगर शहर में हालात नहीं सुधरे तो कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध पर्यावरण क्षतिपूर्ति का आकलन किया जाएगा। इन्हें सीधे जुर्माना नोटिस जारी कर रिकवरी के लिए प्रशासन को भेजा जाएगा। बैठक में एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी समेत अन्य विभागों के अफसर मौजूद रहे।

धूल के सूक्ष्म कणों से बढ़ा प्रदूषण

शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण धूल के सूक्ष्म कणों से बढ़ रहा है। 2.5 से 10 माइक्रोग्राम के पर्टिकुलेट मैटर्स के आधार पर सबसे अधिक प्रदूषित स्थान चिह्नित किए हैं।
... और पढ़ें

ताजमहल से भी पुराना गुरु मंदिर बनेगा आगरा में नया पर्यटन स्थल, जीर्णोद्धार कार्य शुरू

आगरा में ऐतिहासिक सेठ का बाग दादाबाड़ी में प्राचीन बुर्ज हीरानंद (काला बुर्ज) का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। मुगल बादशाह जहांगीर के काल में इस बुर्ज का निर्माण सेठ हीरानंद मुकीम ने करवाया था। 

दरअसल यह एक गुरु मंदिर है, जो 408 साल पुराना है। ताजमहल से ज्यादा पुराने इस बुर्ज के जीर्णोद्धार की शुरुआत कर दी गई है। इसे पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें लाइट एंड साउंड शो कराने की योजना भी है।

 
जैन इतिहासकार दुष्यंत जैन ने बताया कि इस गुरु मंदिर में सेठ हीरानंद ने प्रथम दादा गुरुदेव जिनदत्त सूरि के चरणों की प्रतिष्ठा चतुर्थ दादा गुरुदेव जिनदत्त सूरि के हाथों से करवाई थी। जिनदत्त सूरि का जन्म विक्रम संवत 1595 में हुआ था। 
... और पढ़ें

ताजनगरी की हवा हुई और खतरनाक, इस सीजन में प्रदूषण अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर

ताजनगरी गुरुवार को देश का 16वां और प्रदेश का छठवां सबसे प्रदूषित शहर रहा। हवा और खतरनाक होते हुए इस सीजन के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया। 

पर्यावरण विशेषज्ञों ने शुक्रवार को प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका जताई है। बेहद खतरनाक सूक्ष्म कणों पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम 10  की मात्रा 445 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गई है जो सामान्य से सात से आठ गुना ज्यादा है।


न्यूनतम स्तर भी 307 पर,  धूलकण फुला रहे दम

अभी तक धूलकण पीएम 2.5 का अधिकतम स्तर 400 के पार था जबकि न्यूनतम स्तर 150 से 200 के बीच बना हुआ था लेकिन बृहस्पतिवार को धूल कणों की न्यूनतम मात्रा भी 307 पर पहुंच गई जो सामान्य से 5 गुना ज्यादा है। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में तीन महीने से उड़ रही धूल, केंद्रीय शहरी विकास सचिव के लिए सड़कों की धुलाई

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा शुक्रवार को आगरा आ रहे हैं। वह दो दिन तक आगरा स्मार्ट सिटी और मेट्रो के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे। ऐसे में उनके आने से पहले ही सब कुछ चमकाने की कवायद की जा रही है। 

तीन महीने से फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी के कार्यों के कारण लोग धूल के गुबार झेल रहे थे, लेकिन केंद्रीय शहरी विकास सचिव के आने से तीन दिन पहले सड़कों की धुलाई और धूल हटाने का काम शुरू कर दिया गया। फतेहाबाद रोड पर और सर्किट हाउस रोड पर गुरुवार को दिनभर धूल हटाने, पत्थरों को चमकाने और सड़कों की धुलाई का काम किया गया।


मेट्रो, स्मार्ट सिटी के लिए दो दिन रहेंगे आगरा में

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा शुक्रवार को दोपहर दो बजे आगरा आएंगे। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ अनौपचारिक बैठक होगी। शनिवार सुबह आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के संबंध में प्रदेश सरकार, मेट्रो रेल कारपोरेशन और स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में मेट्रो प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस, जमीनों के हस्तांतरण, पीएसी की शिफ्टिंग पर वार्ता होगी। वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा भी करेंगे। 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X