विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, और जानें कुंडली पर सूर्य का प्रभाव
Kundali

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, और जानें कुंडली पर सूर्य का प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

फिरोजाबाद में ब्रह्मपुत्र मेल को रुकवाकर अस्पताल में कराया गर्भवती का प्रसव, गूंजी किलकारी

ब्रह्मपुत्र मेल में सोमवार को एक महिला यात्री को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी। जानकारी होने पर महिला के पति ने ट्रेन के लोको पायलट को सूचना दी। चालक ने स्टेशन अधीक्षक शिकोहाबाद को जानकारी दी। सूचना मिलते ही महिला को अस्पताल पहुंचाने की पूरी व्यवस्था कर ली गई। जैसे ही ट्रैन फिरोजाबाद के शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन पर रुकी, जीआरपी प्रभारी ने महिला को उतरवा कर एंबुलेंस से अस्पताल में भर्ती कराया। जहां महिला ने बेटे को जन्म दिया। 

झारखंड राज्य के गांव तिनसुकिया निवासी सुरेश कुमार अपनी पत्नी पूजा और दो बच्चों के साथ एर्नाकुलम (केरल) में एलआईसी के बागों की रखवाली करता है। पूजा साढ़े आठ माह की गर्भवती थी। सुरक्षित प्रसव कराने के उद्देश्य से सुरेश उसको लेकर गांव जा रहा था। इससे पूर्व वह एर्नाकुलम से दिल्ली आया। यहां से ब्रह्मपुत्र मेल में सवार होकर झारखंड के लिए रवाना हुआ। 


टूंडला पहुंचते ही पूजा प्रसव पीड़ा होने लगी। उसके पति सुरेश ने इसकी जानकारी ट्रेन के चालक और टीटी को दी। गर्भवती को प्रसव पीड़ा की जानकारी होते ही स्टेशन अधीक्षक ने जीआरपी प्रभारी प्रमोद कुमार को तत्काल व्यवस्था कराने के लिए कहा। 

जब तक ट्रेन स्टेशन पर पहुंची, उससे पहले ही वहां 102 एंबुलेंस पहुंच गई। गर्भवती को ट्रेन से उतार कर संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां महिला ने बेटे को जन्म दिया। सुरेश के दो बेटे पहले से हैं, एक और बेटा होने से उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। 
... और पढ़ें

पटाखा गोदाम में विस्फोट: पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, आतिशबाज को बनाया चार मौतों का जिम्मेदार

आगरा के शाहगंज क्षेत्र की घनी आबादी वाली बस्ती में रविवार दोपहर 12:40 बजे आतिशबाज के घर में अवैध पटाखा गोदाम में भीषण विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। पहले लीकेज के कारण रसोई गैस सिलिंडर में विस्फोट हुआ, फिर पटाखे फटे। इस घटना में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है, चमन उस्मानी को चार मौत का जिम्मेदार ठहराया गया है। 

न्यू आजमपाड़ा की चार फुट चौड़ी गली में स्थित घर के भूतल पर आतिशबाज चमन मंसूरी और पहली मंजिल पर उसके भाई शेरू मंसूरी का परिवार रहता है। शेरू के कमरे की छत पर टिनशेड में पटाखा गोदाम बना रखा था। पड़ोसियों ने बताया कि सिलिंडर में आग लग जाने पर उसे छत पर ले जाया जा रहा था, तभी वह फट गया। इसके बाद पटाखों में आग गई और कई धमाके हुए।

विस्फोट से छत ढह गई, टिन शेड उड़ गया, तीन लोगों के चीथड़े उड़ गए। धमाका इतनी तेज था कि एक किमी दूर तक आवाज सुनी गई। धमाके से पड़ोसियों के मकानों में दरारें आ गईं, 15 मिनट तक आसमान से चिंगारियां गिरती रहीं।


मृतक
1. शेरू मंसूरी (33) (चमन का भाई)
2. सलाउद्दीन (50) (चाचा)
3. आबिद (14)  (बेटा)
4. फरमान (22 )  (कर्मचारी)

घायल
1. आसमां (12) (बेटी)
2. अरशद (4) (भतीजा)
3.  पंचा (45) (चाचा)
 
... और पढ़ें

आगरा में खुले स्कूल, थर्मल स्क्रीनिंग और बैग सैनिटाइज करने के बाद मिला प्रवेश, देखें तस्वीरें

बांकेबिहारी के पट हुए बंद तो भक्तों ने खटखटाया न्यायालय का द्वार, मंदिर खोलने की मांग

बांकेबिहारी मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु बांकेबिहारी मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु

मथुरा: दंगा भड़काने की साजिश में पकड़े गए आरोपियों की 14 दिन और न्यायिक हिरासत बढ़ी

विदेशी फंडिंग से दंगा भड़काने की साजिश के आरोप में गिरफ्तार पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई/सीएफआई) के चारों सदस्यों की न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ा दी गई है। सोमवार को एसडीएम मांट के न्यायालय में चारों की ऑनलाइन पेशी हुई, जिसमें न्यायिक हिरासत बढ़ाई गई है।
 
पांच अक्तूबर को यमुना एक्सप्रेसवे के जाबरा टोल प्लाजा से मांट पुलिस ने एक कार से पीएफआई/सीएफआई के सदस्य अतीक उर्रहमान पुत्र रौनक अली निवासी मुजफ्फरनगर, आलम पुत्र लईक निवासी रामपुर, सिद्दीक पुत्र मोहम्मद निवासी केरल, मसूद पुत्र शकील निवासी बहराइच को गिरफ्तार किया। 


एसडीएम मांट के न्यायालय में चारों को पेश किया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा था। 14 दिन पूरे होने पर सोमवार को एसडीएम मांट डॉ. सुरेश कुमार के न्यायालय में चारों आरोपियों की जेल से ऑनलाइन पेशी हुई। एसडीएम ने उन्हें दंड प्रकिया संहिता का 116/3 का नोटिस पढ़ कर सुनाया। 
... और पढ़ें

'महिलाएं सैंडल मारें तो उसका दिमाग ठिकाने आएगा', बिजली विभाग के इंजीनियर का ऑडियो वायरल

कासगंज जिले में बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता द्वारा फोन पर एसडीओ के खिलाफ एक महिला को भड़काने का ऑडियो वायरल हुआ है। इसमें अभद्र भाषा का प्रयोग किया जा रहा है। ऑडियो वायरल होने के बाद विभाग में खलबली मची हुई है। अधीक्षण अभियंता ने उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजकर दोनों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की है। इधर, एसडीओ और अधिशासी अभियंता ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाए हैं। 

एक महिला ने अधिशासी अभियंता ग्रामीण सत्यपाल सिंह को फोन किया, जिसमें वह सोरों के एसडीओ राजीव कुमार को लापरवाह बताते हुए अपना पक्ष रख रहीं थीं। फोन पर अधिशासी अभियंता भी एसडीओ को हठधर्मी बता रहे हैं। फोन की बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। अधीक्षण अभियंता विद्युत संदीप अग्रवाल ने दोनों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति उच्चाधिकारियों से की है। दोनों को ही प्रथम दृष्टया दोषी माना है। 
... और पढ़ें

अवैध पटाखा गोदाम विस्फोट: धमाकों की दहशत से आंखों में कटी न्यू आजमपाड़ा की रात

सांकेतिक तस्वीर

आगरा में कोरोना: एक और मरीज की मौत, 45 नए संक्रमित और मिले

आगरा में एक और कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। कमला नगर निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग हृदय रोग से भी ग्रस्त थे। कोरोना संक्रमित होने के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई। सोमवार को उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। जिले में अब संक्रमित मृतकों की संख्या 137 हो गई है। 

जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि 45 नए मरीज और मिले हैं। कुल मरीजों का आंकड़ा 6778 पहुंच पहुंच गया है। इनमें 6162 मरीज ठीक हो गए हैं। 479 मरीजों का उपचार चल रहा है। राहत की बात यह है कि नए मरीजों की संख्या में कमी आई है। सोमवार तक 2.39 लाख से अधिक लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की दर 90.91 फीसद है, जबकि संक्रमित होने की दर 2.83% है। प्रति 100 संक्रमित मरीजों में दो मरीजों की मृत्यु हो रही है। 


मंडलायुक्त अनिल कुमार, उनके पुत्र, वाहन चालक समेत 12 लोगों की रिपोर्ट सोमवार को निगेटिव आई है। मंडलायुक्त और उनके पुत्र के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि पिछले सप्ताह उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बेटी व पत्नी की रिपोर्ट भी नेगेटिव है। 25 अक्तूबर तक सभी क्वारंटीन रहेंगे।
... और पढ़ें

धमाके के बाद चेते: आगरा में पटाखा गोदामों की होगी पड़ताल, तीन दिन में देनी होगी रिपोर्ट

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने पटाखे और अन्य विस्फोटक पदार्थो के गोदामों में स्टॉक की जांच के आदेश दिए हैं। तीन दिन में एडीएम सिटी से रिपोर्ट मांगी है। सोमवार से थानेदार और मजिस्ट्रेट की संयुक्त टीमों ने लाइसेंस धारकों के गोदामों की पड़ताल शुरू कर दी। उनका स्टॉक, नवीनीकरण व अन्य रिकार्ड खंगाला जाएगा।

जिले में 121 विस्फोटक पदार्थ के लाइसेंस धारक हैं। प्रत्येक थाना स्तर पर इनकी सूची बनेगी। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि शाहगंज में हुए हादसे के बाद अब सभी लाइसेंस धारकों के गोदाम और बिक्री स्थल की जांच कराई जा रही है। कितनी विस्फोटक मात्रा का लाइसेंस है ? मौके पर कितना गोला-बारूद मिला। 


नवीनीकरण की स्थिति और सुरक्षा इंतजामों का सत्यापन किया जाएगा। मौके पर जाकर टीमें पड़ताल करेंगी। कमियां मिलने पर विस्फोटक अधिनियम में कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को अछनेरा व रायभा क्षेत्र में तीन गोदामों पर पुलिस टीम ने छापे डाले हैं।
... और पढ़ें

जल सकंट: आगरा में आज और कल पांच लाख लोगों को नहीं मिलेगा पानी

आगरा के लगभग पांच लाख लोगों को मंगलवार और बुधवार को पानी नहीं मिलेगा। पालड़ा फाल से गंगाजल कम मिलने के कारण यह परेशानी सोमवार को भी रही, सिकंदरा और जीवनी मंडी में लोग बाल्टी लेकर पानी के लिए भटकते रहे लेकिन अगले दिन और बढ़ेगी। पालड़ा से गंगाजल की आपूर्ति और घट जाएगी। अपर गंगा कैनाल की सफाई के कारण पालड़ा में गंगाजल नहीं था। हालांकि यह सोमवार को वहां पहुंच गया लेकिन आगरा आने में 36 घंटे लगेंगे।

सोमवार को सिकंदरा वाटरवर्क्स पर गंगाजल ना मिलने के कारण यमुना जल का शोधन कर आपूर्ति की गई लेकिन यह सामान्य से कम रही। 216 एमएलडी क्षमता वाले प्लांट से केवल 110 एमएलडी पानी दिया गया। जीवनी मंडी वाटरवर्क्स पर केवल 35 एमएलडी पानी शाम को आपूर्ति हो सका जबकि सुबह 60 एमएलडी पानी सप्लाई किया गया था। इसकी क्षमता 135 है।


36 घंटे लगेंगे हालात सुधरने में

जल निगम गंगाजल इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके गुप्ता ने कहा कि मध्य गंगा कैनाल से बुलंदशहर के पालड़ा फॉल को शाम को गंगाजल मिलना शुरू हो गया है। इसे आगरा तक आने में कम से कम 36 घंटे का समय लग जाएगा। उसके बाद ही पेयजल के हालात सुधरेंगे। 
... और पढ़ें

अमर उजाला पर ऑनलाइन रामलीला: राम चले वन को, शोक में डूबी अयोध्या

ऑनलाइन रामलीला में सोमवार को लोगों ने सिया-राम के विवाह और वनवास की लीला देखी। जैसे ही राम ने जानकी के गले में वर माला डाली, वैसे ही जनकपुरी खुशी से झूम उठी। मंगल गीत गाए गए। चारों राजकुमार अयोध्या पहुंचे तो उनका स्वागत हुआ। 

इसके बाद राजा दशरथ ने घोषणा कर दी कि राम का राज्यभिषेक होगा। इस पर दासी मंथरा ने रानी कैकेयी के कान भर दिए। कैकेयी ने राजा से दो वर मांगे, पुत्र भरत के लिए सिंहासन और राम के लिए वनवास। इस पर राम वन को चल दिए। सीता और लक्ष्मण उनके साथ चले गए। 


आज देखिए केवट लीला

आज केवट लीला है। इसमें दिखाया जाएगा कि राम वन में चले जाते हैं तो भरत उनसे मिलने के लिए आते हैं। उनकी चरण पादुका ले जाते हैं और उसे सिंहासन पर रखकर राज चलाते हैं। उधर नदी पार करने के लिए राम को केवट की मदद की आवश्यकता पड़ती है। 

... और पढ़ें

आगरा: तीर्थ स्थल जैन दादाबाड़ी में खोदाई के दौरान मिली कमलनुमा प्राचीन शिला

आगरा के शाहगंज स्थित जैन दादाबाड़ी में जीर्णोद्धार के लिए की जा रही खोदाई के दौरान कमलनुमा के आकार की शिला मिली है। इस पर चरण बने हैं। कमेटी के संयोजक सुनील जैन और अन्य लोगों का कहना है कि पत्थर पर तीर्थंकर महावीर स्वामी के चरण बने हुए हैं। अंदर उनकी प्रतिमा है। इसके दर्शन के लिए एक गुप्त रास्ता भी प्राचीन काल में बनाया गया था। यह खोदाई में पहले ही मिल चुका है।

सोमवार को खोदाई के समय मजदूर का फावड़ा शिलाखंड से टकराने पर आवाज आई। इस पर सावधानी से खोदाई की तो पत्थर के खंभे पर कमल बना हुआ है। सुनील जैन ने बताया कि शिला पर भगवान महावीर के चरण उकेरे हुए थे। इससे पहले चूने से बनी ककईया ईंट की दीवार और सीढ़ियां भी मिल चुकी हैं।


जैन दादाबाड़ी ट्रस्ट के अध्यक्ष उत्तमचंद जैन, कोषाध्यक्ष कमलचंद जैन और संयुक्त सचिव महेंद्र जैन ने बताया कि यह प्राचीन काल शिला है। जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक श्रीसंघ के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि जैन दादाबाड़ी मुगल काल से भी पूर्व की प्रतीत हो रही है। यहां हरिविजय सूरी महाराज और एक अन्य संत के चरण पत्थरों पर बने हुए मिल चुके हैं।
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X