विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें बनते काम बिगड़ने का कारण
Kundali

घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें बनते काम बिगड़ने का कारण

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

फिलहाल बंद रहेंगे बांकेबिहारी मंदिर के पट, प्रबंधक का आदेश निरस्त करने से कोर्ट का इनकार

आगराः जन औषधि केंद्रों पर खत्म हुईं सस्ती दवाएं, मजबूरी में महंगी दवाएं खरीद रहे मरीज

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों पर एलर्जी, त्वचा, आंख-नाक के रोग, मधुमेह और स्त्री रोग की दवाओं की कमी है। लेडी लॉयल में स्थित जन औषधि केंद्र पर ताला लगा है। मरीजों को निजी स्टोरों से महंगी दवाएं खरीदनी पड़ रही हैं। 

जन औषधि केंद्र पर 600 से अधिक तरह की दवाएं मिलने का दावा है लेकिन करीब 350 तरह की ही दवाएं उपलब्ध हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में केंद्र पर मरीजों को आंख-कान की ड्रॉप, सूखी त्वचा, दाने व घुटनों में दर्द की दवा नहीं मिलीं। लेडी लॉयल के केंद्र पर ताला लटका हुआ था। अस्पताल के स्टाफ ने बताया कि यह लगभग सप्ताह भर से बंद है। प्रधानमंत्री औषधि केंद्र पर 70 फीसदी तक कम कीमत पर दवाएं मिलती हैं। हालांकि जरूरत की दवाएं नहीं मिल पाने से जरूरतमंद मरीजों को पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा। 

दो दिन में मिल जाएंगी सभी दवाएं: रविंद्र सिंह
जन औषधि केंद्र के प्रभारी रविंद्र सिंह का कहना है कि अभी स्टॉक में जो दवाएं नहीं हैं, उनको दो दिन में उपलब्ध करा दिया जाएगा। लेडीलॉयल में फार्मासिस्ट के घर गमी होने के कारण बंद है।
... और पढ़ें

आगराः करवाचौथ पर खनकेगी 100 करोड़ की पायलें, चेननुमा की सबसे अधिक मांग

करवाचौथ पर देशभर की सुहागिनों के पैरों में ताजनगरी की पायल को चमकाने की तैयारी हो रही है। पायल बनाने में देश की प्रमुख मंडियों में शुमार आगरा की मंडी से 100 करोड़ की आपूर्ति करने की तैयारी जोर पकड़ रही है। कारोबारियों को बीते वर्ष से यह कारोबार 10 करोड़ रुपये अधिक होने की उम्मीद है।

चांदी की पायल बनाने में आगरा का प्रमुख स्थान आता है। यहां की चेननुमा पायल का कोई तोड़ नहीं है। कीमत दो हजार रुपये तक होती है। इधर, त्योहार आते ही आगरा के करीब दो हजार कारखानों में काम जोरों से शुरू हो गया है। उप्र के अलावा बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़ , गुजरात आदि राज्यों में आपूर्ति होने लगी है। लंबे समय बाद एक लाख से अधिक कारीगरों को ठीक से काम मिलना शुरू हो गया है। 

पायल की ये वैरायटी भी की जाती पसंद
आगरा की पायल के अलावा राजकोट, मुंबई और अहमदाबाद की पायल भी पसंद की जाती है। हालांकि ये बनती आगरा में ही है, लेकिन डिजाइन वहां के होते हैं। इसका वजन 25 से लेकर 200 ग्राम तक होता है। कीमत एक हजार से लेकर दो हजार रुपये तक होती है। 
 
... और पढ़ें

पीएफआई/सीएफआई सदस्यों की जांच एसटीएफ को सौंपी, अभी तक क्राइम ब्रांच देख रही थी केस

विदेशी फंडिंग से दंगा फैलाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) व सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के सदस्यों की गिरफ्तारी मामले की जांच अब क्राइम ब्रांच नहीं, एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) करेगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर यह जांच बुधवार को स्थानांतरित कर दी गई है।

दिल्ली से हाथरस जाते समय पांच अक्तूबर को मांट टोल प्लाजा पर पुलिस ने पीएफआई/सीएफआई के चार सदस्यों अतीकुर्रहमान, सिद्दीक, आलम और मसूद को पकड़ा था। इन सभी को एसडीएम मांट ने जेल भेजा। बाद में इनके खिलाफ राजद्रोह समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। इस केस की जांच क्राइम ब्रांच के सीओ कर रहे थे। मंगलवार देर शाम गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश मथुरा पुलिस तक पहुंचा, जिसमें जांच एसटीएफ को सौंपने की बात कही है। बुधवार को यह जांच एसटीएफ को स्थानांतरित भी कर दी गई। सीओ क्राइम ब्रांच डीएस चौहान ने बताया यह जांच एसटीएफ को स्थानांतरित कर दी गई है।

जिला जज के न्यायालय में लगाई जमानत अर्जी
सीजीएम कोर्ट के एपीओ बृजमोहन ने बताया के सीजेएम न्यायालय से अतीकुर्रहमान, आलम और मसूद की जमानत 11 अक्तूबर को खारिज हो गई थी, जबकि पोर्टल पत्रकार सिद्दीक की जमानत अर्जी नहीं लगाई थी। तीनों के अधिवक्ता ने जिला जज के न्यायालय में जमानत अर्जी लगाई है।

मिली सिद्दीक से मिलने की अनुमति
सिद्दीक ने अपनी गिरफ्तारी के मामले में जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं को लगाया है। अधिवक्ता सिद्दीक से मिलना चाहते हैं। सात दिन पूर्व अधिवक्ता जेल तो उन्हें मिलने नहीं दिया गया। जेल में मुलाकात के लिए उन्होंने सीजीएम कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया, लेकिन सीजेएम ने इस पर सुनवाई नहीं की। एपीओ बृजमोहन के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता को न्यायालय ने अभियुक्त सिद्दीक से मिलने की अनुमति नहीं दी है।
... और पढ़ें
मथुरा पुलिस द्वारा पकड़े गए पीएफआई सदस्य मथुरा पुलिस द्वारा पकड़े गए पीएफआई सदस्य

टूंडला विधानसभा उपचुनावः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चुनावी सभा आज

टूंडला विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में आज (गुरुवार) बीरी सिंह महाविद्यालय के मैदान पर चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उनके आगमन की तैयारियां जोरों से की जा रही हैं। मुख्यमंत्री शाम करीब सवा चार बजे सभास्थल पर आएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। सभी व्यवस्थाओं को पूरा किया गया है। नगर पालिका चेयरमैन रामबहादुर चक ने ईओ मुकेश कुमार के साथ पहुंचकर कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पालिका कर्मियों से मैदान की साफ-सफाई के साथ ही समतलीकरण कराया गया जिससे सभा में आने वाले लोगों को परेशानी न हो। वहीं उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी सभा स्थल का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री की जनसभा को लेकर मैदान की पूरी तरह से साफ-सफाई कराने के साथ ही मैदान को जेसीबी की सहायता से समतल किया गया है। हेलीपैड पर उग आई घास को साफ किया गया।
मुकेश कुमार, ईओ, नगर पालिका टूंडला
... और पढ़ें

टप्पेबाजों ने महिला से ठगे दो लाख के जेवर, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात, जांच में जुटी पुलिस

मैनपुरी में कोतवाली थाना क्षेत्र के मोहल्ला चौथियाना निवासी एक महिला को दो टप्पेबाजों ने बातों में उलझा लिया। इस दौरान करीब दो लाख कीमत के जेवर लेकर रफूचक्कर हो गए। पीड़िता ने दोनों की काफी तलाश की, लेकिन पता नहीं लग सका। पूरा घटनाक्रम पास में लगे सीसीटीवी में भी कैद हुआ है। मामले में तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चौथियाना निवासी सुनीता देवी 19 अक्तूबर की सुबह किसी काम से चांदेश्वर रोड की ओर जा रही थीं। तभी रास्ते में चौराहा के पास सफेद शर्ट व पेंट पहने एक व्यक्ति ने उन्हें रोक लिया। वह बातचीत करने लगा, इस दौरान उन्हें परिवार के लोगों के बारे में कुछ बातें बताईं।


महिला को बातों के प्रभाव में ले लिया। इस बीच टप्पेबाज का दूसरा साथी भी वहां आ गया। दोनों ने महिला के पर्स में रखी दो सोने की चेन, अंगूठी, झाले, कुंडल, बेंदा, दो जोड़ी पायल आदि अपने हाथ में ले ली। महिला से कुछ कदम आगे चलने के लिए कहा। 
... और पढ़ें

टूंडला उपचुनावः उपमुख्यमंत्री के निशाने पर विपक्ष, बोले- विदेशी फंडिंग से कराए जा रहे हाथरस जैसे कांड

रोटी वाली अम्मा: लोन की प्रक्रिया पूरी करती नगर निगम की टीम
टूंडला विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर बुधवार को रॉयल गार्डन में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने सांसद, विधायक समेत प्रवासी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियां तय कीं।
 
उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि भाजपा जातिवाद से हटकर विकास के नाम पर चुनाव लड़ रही है। भारतीय जनता पार्टी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की मूल भावना के साथ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी कार्यकर्ताओं को अपनी हनुमान रूपी शक्ति जाग्रत कर इस उपचुनाव की चुनौती को स्वीकार कर पार्टी को रिकार्ड मतों से जिताना है।


दिनेश शर्मा ने विपक्ष पर हमलावर होते हुए कहा कि इन पार्टियों की कारगुजारियों से जनता भली भांति परिचित है। केन्द्र व प्रदेश सरकार की नीतियों व कार्यों से विपक्षी परेशान हैं। विपक्षियों द्वारा विदेशी फंडिंग से हाथरस जैसे कांड कराए जा रहे हैं। कहा कि चीनी सामान पर वैन लगाने के बाद अब सरकार उत्तर प्रदेश में सैमसंग का कारखाना लगाने जा रही है, जहां लाखों बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। 
 
... और पढ़ें

Corona In Agra: हृदय रोगी की मौत, 6859 पहुंचा कुल संक्रमितों का आंकड़ा

आगरा में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार मिल रहे हैं। बुधवार को सिकंदरा निवासी 78 वर्षीय हृदय रोगी की मौत हो गई। संक्रमित मृतक संख्या अब 139 हो गई है। वहीं बुधवार को 39 नए मरीज और मिले हैं। कुल मरीजों का आंकड़ा 6859 पहुंच गया है।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया मृतक रोगी पुरानी हृदय की बीमारी से पीड़ित था। कोरोना संक्रमण फेफड़ों में पहुंचने से सांस लेने में तकलीफ बढ़ गई। उपचार के दौरान बुधवार को मृत्यु हो गई। 139 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। कुल 6859 लोग अब तक संक्रमित हुए हैं। इनमें 6260 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में 2.43 लाख लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- 
'रोटी वाली अम्मा' को मिला पीएम स्वनिधि योजना से लोन, बोलीं- जब तक हाथ पैर चलेंगे करुंगी सेवा

ये भी पढ़ें- आगराः जन औषधि केंद्रों पर खत्म हुईं सस्ती दवाएं, मजबूरी में महंगी दवाएं खरीद रहे मरीज 

42086 लोगों की सेहत का हाल जानकर दी मल्टी विटामिन दवाएं 

स्वास्थ्य विभाग की 134 टीमों ने शहीद नगर, ताजगंज, सदर भट्टी, दहतौरा, जयपुर हाउस, ताजगंज, शाहगंज, शास्त्रीपुरम, बोदला, आवास विकास कॉलोनी, सिकंदरा, खंदारी, दयालबाग, कमला नगर, बल्केश्वर, लोहामंडी, बरौली अहीर, शमसाबाद और ट्रांसयमुना कॉलोनी के 9057 घरों का सर्वे किया। यहां पर बीमार, गर्भवती महिलाओं की सूची बनाई। लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कर शरीर का तापमान मापा। पल्स ऑक्सीमेट्री के जरिये रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा भी परखी। स्वास्थ्य सर्वे प्रभारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि बीमार लोगों को दवाएं बंद न करने और घर से बाहर जाने पर मास्क जरूर लगाने की हिदायत दी। ... और पढ़ें

दिसंबर से शुरू होगा आगरा मेट्रो का काम, 273 करोड़ की लागत से बनेंगे तीन प्रमुख स्टेशन

आगरा में मेट्रो रेल के बसई, ताजमहल के पूर्वी गेट और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण 273 करोड़ की लागत से होगा। यहां दिसंबर से काम शुरू हो जाएगा। सिकंदरा से ताजमहल तक 14.25 किमी लंबी पहली लेन में चार किमी एलिवेटिड ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। ठेका लेने वाली कंपनी सेम इंडिया बिल्डवेल को 26 महीने में काम पूरा करना है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अगस्त में निविदाएं आमंत्रित की थीं। 290 करोड़ रुपये की अनुमानित कीमत रखी थी। तीन कंपनियों ने तकनीकी निविदा पास की। सोमवार को वित्तीय निविदा खुलने पर सेम बिल्डवेल ने 272.90 करोड़ में अधिकार हासिल कर लिए हैं।


कंपनी डक्ट नुमा एलिवेटिड ट्रैक व तीन स्टेशन बनाएगी। साथ में सभी तरह के सिविल कार्य, आर्किटेक्चर फिनिशिंग, पेयजल आपूर्ति, अग्नि सुरक्षा और बचाव के उपकरण लगाएगी। स्टेशन व ट्रैक पर सभी तरह के मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल कार्य भी कंपनी को ही करने होंगे।
... और पढ़ें

एमबीबीएस परीक्षा में हाईटेक नकलः उड़नदस्ते से बचने को त्वचा की रंग की मंगवाई थी ब्लू टूथ डिवाइस

Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X