विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !
astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

प्रीति के घर 18 दिन पहले ही आ गईं दिवाली की खुशियां, बोलीं- सपना सच हो गया...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के बाद प्रीति के घर में खुशियां छा गई हैं। उसे ऐसे लग रहा है कि जैसे 14 नवंबर की दिवाली 18 दिन पहले आ गई है। उन्होंने इसे इस तरह बयां किया, ऐसे लग रहा है जैसे रात में कोई सपना देखा और सुबह सच हो गया। सोचा भी नहीं था कि  दो लाख रुपये की मदद मिल जाएगी और वह भी सिर्फ दो ही घंटे में। उन्होंने मिठाई बांटी, पड़ोसी उसे बधाई देने के लिए आए, बच्चों ने उनके साथ सेल्फी ली। प्रीति अब किसी सेलेब्रेटी से कम नहीं है।

प्रीति ने बताया कि सुबह 10.45 बजे पीएम मोदी को बताया था कि घर जर्जर है। उन्होंने कहा था कि अफसरों को निर्देशित करेंगे, आपकी मदद होगी। उसे लगा था कि जैसे सरकारी काम होते हैं, वैसे ही दो चार दिन में कोई पत्र उसके पास आएगा, अफसर उसे दफ्तर में बुलाकर उसकी समस्या सुनेंगे। प्रीति ने कहा कि  दो घंटे में ही सुनवाई हो गई। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने प्रीति के घर पहुंचकर उसे घर की मरम्मत के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से दो लाख रुपये के दो चेक (एक डेढ़ लाख दूसरा पचास हजार) सौंपे।

प्रीति का आत्मविश्वास काबिल ए तारीफ : डीएम
डीएम ने प्रीति के घर के अंदर हालातों का जायजा लिया। दीवार और कमरे जर्जर हो चुके थे। प्रीति ने कहा - पति राधेश्याम के पैर में चोट लगने से उनकी एक अंगुली कट गई। घर भी टूटा-फूटा है। कमाई का कोई दूसरा जरिया भी नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछले साल आवेदन किया था। अभी एक भी किश्त नहीं मिली।
... और पढ़ें

प्रदूषणः छह गुना हुए धूलकण, आगरा का एक्यूआई 294 पर, तड़के टलहने से बचे बुजुर्ग, जानिये चिकित्सकों की सलाह

आगरा में मंगलवार को शहर की जहरीली हवा में 6 गुना ज्यादा धूल के कण मौजूद रहे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी की गई एयर क्वालिटी इंडेक्स की सूची में आगरा का एक्यूआई 294 रिकॉर्ड किया गया। इसमें सबसे ज्यादा प्रदूषक तत्वों में धूल कणों की मात्रा ही रही।

बेहद सूक्ष्म और खतरनाक धूल कणों पार्टिकुलेट मैटर 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की मात्रा 359 तक बनी रही, जो सामान्य से 6 गुना ज्यादा है। यही धूल के सूक्ष्म कण फेफड़ों में पहुंचकर लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं। गले और नाक में संक्रमण की वजह यही धूलकण है।

फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी के कार्य के दौरान धूल उड़ती रही। सर्किट हाउस रोड पर रेत के ढेर उठाने के दौरान वाहन सवार धूल से परेशान रहे। वही स्मार्ट सिटी के कार्य के कारण ट्राइडेंट होटल तक धूल मिट्टी के गुबार उड़ते रहे। यही हाल पश्चिम पुरी रोड का भी बना रहा। स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए 30 अक्टूबर को उच्च अधिकारी आ रहे हैं। ऐसे में फतेहाबाद रोड पर धूल नियंत्रण की जगह निर्माण सामग्री को हटाया जा रहा है।
 
... और पढ़ें

आगरा मेट्रोः 11 स्मारकों के 210 मीटर के दायरे से निकलेगी मेट्रो

ताजनगरी में मेट्रो 12 स्मारकों की प्रतिबंधित परिधि को छूकर दौड़ेगी। इनमें 11 स्मारकों की चाहरदीवारी से प्रतिबंधित परिधि 100 मीटर है। सिर्फ ताजमहल का प्रतिबंधित क्षेत्र 500 मीटर है। सिकंदरा से ताजमहल तक पहले कॉरीडोर में नौ स्मारक और कालिंदी विहार से आगरा कैंट तक बनने वाले दूसरे कॉरीडोर चार स्मारक आएंगे। इनके प्रतिबंधित क्षेत्र से पांच से 50 मीटर दूरी पर कॉरीडोर बनेंगे। 

चार स्मारकों के प्रतिबंधित क्षेत्र में निर्माण
12 में से चार स्मारक ऐसे हैं जिनसे कॉरीडोर प्रतिबंधित क्षेत्र में बनेगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) जिन स्मारकों के प्रतिबंधित क्षेत्र में होकर कॉरीडोर का एलाइनमेंट प्रस्तावित है उन स्मारक के लिए पुरातत्व विभाग से निर्माण को नियमित कराने की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है।

यूपीएमआरसी के अधिकारी ने बताया 2010 में पुरातत्व स्मारक अधिनियम हुए संसोधन से अब यह राह भी आसान है। संशोधन एक्ट के मुताबिक राष्ट्रीय हित व जनहित से जुड़ी परियोजना के कार्यों को प्रतिबंधित परिधि में नियमित किया जा सकता है।
... और पढ़ें

बरेली हत्याकांडः पत्नी का खौफनाक षड्यंत्र, पांच लाख की सुपारी के बाद मिली पति को दर्दनाक मौत...

bareilly speaker murder bareilly speaker murder

यमुना एक्सप्रेस वे पर हादसाः सड़क किनारे खड़ी कार में पीछे से मारी टक्कर, पति-पत्नी और बेटे की मौत

यमुना एक्सप्रेस वे पर थाना महावन क्षेत्र में माइल स्टोन 114 पर बुधवार सुबह दर्दनाक हादसा घटित हो गया। सड़क किनारे खड़ी ऑल्टो कार में पीछे से एक अन्य कार ने टक्कर मार दी। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। टियागो सवार दो लोग घायल हो गए। जिन्हेें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


गुड़गांव के राजीव नगर गली नंबर चार और मकान नंबर 12 निवासी धर्मवीर सिंह राणा (55) पुत्र दौजीराम अपनी पत्नी ऊषा राणा और बेटा अविनाश राणा के साथ बुधवार की सुबह ऑल्टो कार से नोएडा से आगरा जा रहे थे। महावन क्षेत्र में माइल स्टोन 114 के निकट सुबह करीब नौ बजे कार रोककर सड़क किनारे खड़े थे। इसी दौरान आगरा जा रही टियागो कार ने पीछे से उनकी कार में टक्कर मार दी।


हादसे में ऑल्टो कार सवार दंपती और बेटे की मौत हो गई। टियागो सवार कुलदीप उर्फ लक्की व प्रवीण कुमार निवासी गुरनाम नगर थाना वीड विजन अमृतसर पंजाब घायल हो गए। थाना महावन प्रभारी जसवीर ने बताया कि हादसे में ऑल्टो सवार दंपती और उनके बेटे की मौत हुई है तथा टियागो सवार दो लोग घायल हैं। घायलों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भेजा है।
 
... और पढ़ें

संपत्ति के विवाद में बेटे ने उठाया खौफनाक कदम, पिता को चाय में पिलाया नशीला पदार्थ फिर रेत दी गर्दन...

संपत्ति के विवाद में पिता की हत्या करने की साजिश रची गई। बड़े बेटे ने मंगलवार की देर शाम पिता को पहले चाय में नशीला पदार्थ दिया और बेहोश होने करने के बाद गला रेतकर सिर फोड़ दिया। पिता को मरा समझकर फरार हो गया। बुधवार को घायल को होश आया इसके बाद उन्होंने छोटे बेटे को फोन करके वारदात की जानकारी दी।

थाना बागवाला क्षेत्र के गांव करतला निवासी पन्नालाल (55) पुत्र लखमीचंद का मंगलवार की देरशाम बड़े पुत्र राजकुमार ने हत्या करने का प्रयास किया और मरा समझकर मकान में छोड़कर फरार हो गया।

घायल के छोटे पुत्र वेदप्रकाश ने बताया है कि बड़े भाई राजकुमार अमांपुर-कासगंज स्थित मकान में पत्नी व बच्चों सहित रहते हैं। गांव करतला में दो मकान हैं, इनमें से एक में पिता और मां शीला रहती हैं। गांव में 10 दुकानें हैं, इसी संपत्ति को लेकर भाई से विवाद है, इसकी कई बार पंचायत भी हो चुकी है।
... और पढ़ें

मैनपुरीः खुलेगा नरमुंड का राज, महिला के बाल व अवशेष पुलिस को मिले

मैनपुरी में बरुआ नदी स्थित खेत में एसपी के नेतृत्व में बुधवार को खोदाई शुरू हुई। महिला के बाल व शरीर के अन्य अवशेष पुलिस को मिले हैं। नरमुंड भरथना निवासी महिला पूती देवी का ही था। महिला की गला दबाकर हत्या करने के बाद शव के गड़ासे से 14 टुकड़े किए गए। इन टुकड़ों को आरोपियों ने अलग-अलग जगह जमीन में दफना दिया।

मंगलवार को एसपी ने पूरे मामले का खुलासा किया। पुलिस ने हत्या के आरोपी मामा-भांजे को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पकड़े गए मुख्य आरोपी सर्वेश पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित है।

एसपी अजय कुमार पांडेय ने किशनी थाने में पत्रकारों को बताया कि 10 अक्तूबर की रात गांव बरुआ नद्दी के पास एक नरमुंड मिला था। नरमुंड बरामदगी के बाद मिथलेश कुमार निवासी टोडरपुर थाना चौबिया जनपद इटावा ने सर्वेश पुत्र रामसनेही निवासी बरुआ नद्दी और संतोष कुमार पुत्र साहब सिंह निवासी नगला परसादी थाना बिधूना औरैया के खिलाफ भाभी पूती देवी हाल निवासी कृष्णा नगर थाना भरथना, इटावा की हत्या कर शव गायब करने का मुकदमा दर्ज कराया था। सोमवार शाम को पुलिस ने दोनों आरोपियों को गांव के पास से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें

तीन घंटे में बदल गई प्रीति की जिंदगी, पीएम से कहा था घर जर्जर है, डीएम ने दिया दो लाख का चेक

खोदाई के लिए जेसीबी लेकर पहुंची पुलिस टीम

फावड़ा से पत्नी को काट डाला, बेटी ने खोला हत्या का खौफनाक राज

फिरोजाबादः बवाल में युवक की मौत से गुस्सा, बंद रहा बाजार, परिजनों ने लगाया जाम

फिरोजाबाद में मंगलवार शाम को थाना दक्षिण क्षेत्र के मोहल्ला बड़ी छपैटी में हुए बवाल में युवक की मौत से बुधवार को गुस्सा रहा। तनाव की स्थिति देख कर सदर बाजार में लोगों ने सुबह दुकानें नहीं खोली।

बाजार में फोर्स आने पर दोपहर 12 बजे बाद बाजार खुल सका। लेकिन युवक के शव का पोस्टमार्टम होने के बाद दोपहर दो बजे परिजनों के साथ लोगों ने सदर बाजार में घंटाघर पर जाम लगा दिया और बाजार बंद करा दिया। दो बजे सदर बाजार में दुकानें दुबारा बंद हो गईं। दोपहर दो बजे से चार बजे तक लोगों ने जाम लगाए रखा। परिजन प्रशासन से आर्थिक मदद की मांग कर रहे थे।

परिजनों का कहना था कि मुआवजा नहीं दो तो उन्हें भी गोली मार दें। एसडीएम सदर ने पांच लाख रुपये और आवास दिलाने का आश्वासन दिया तब लोगों ने जाम खोला। तनाव की स्थिति देखते हुए शहर के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पीएसी के साथ-साथ सीआरपीएफ को भी तैनात किया गया है। उपद्रव करने वालों की तलाश में पुलिस ने जगह-जगह दबिश दी। कई लोगों को हिरासत में लिया है। आईजी जोन ए सतीश गणेश बुधवार को भी शहर में कैंप किए रहे। 
 
... और पढ़ें

हिंसा की साजिश का मामला: पीएफआई सदस्य मसूद अहमद की हुई पेशी, अगली सुनवाई 29 अक्तूबर को

मथुरा की अस्थायी जेल में बंद पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के सदस्य समूद अहमद की जमानत पर सुनवाई के लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-दशम के न्यायालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई। 

न्यायालय ने सुनवाई की अगली तिथि 29 अक्तूबर तय की है। आलम की जमानत पर सुनवाई की अगली तिथि 29 अक्तूबर निर्धारित की है। इसकारण दोनों की सुनवाई अब कल गुरुवार को होगी। 


बता दें कि विदेशी फंडिंग से हिंसा फैलाने की साजिश के आरोप में पीएफआई/सीएफआई के चार सदस्य मथुरा जेल में बंद हैं। जिनके नाम अतीकुर्रहमान निवासी, मुजफ्फरनगर, सिद्धीक निवासी केरल, आलम निवासी रामपुर और मसूद अहमद निवासी बहराइच हैं।
 
... और पढ़ें

एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध: बच्चों ने की अपील, पापा, प्लीज! इस बार दिवाली पर पटाखे मत लाना...

पापा, प्लीज! इस दिवाली पर पटाखे मत लाना, क्योंकि हवा पहले ही खराब हो चुकी है, जहरीली गैसें बढ़ रही हैं और ऑक्सीजन घट रही है... यह अपील है पर्यावरण के प्रति सजग बच्चों की। इन्होंने अपील के वीडियो बनाकर दोस्तों से भी साझा किए हैं।

दरअसल, अमर उजाला ने पटाखा रहित दिवाली के लिए मुहिम शुरू की है ‘एक युद्ध पटाखों के विरुद्ध ’। बच्चे इस मुहिम में आगे आए हैं। इन्होंने संकल्प लिया है कि इस दिवाली पटाखे नहीं चलाएंगे।

पक्षियों की हालत खराब कर देते हैं पटाखे
मैंने दिवाली पर देखा कि जब पटाखे चलते हैं तो कुत्ते, बिल्ली, बंदर सहम जाते हैं, कितने ही पक्षी मर जाते हैं। मैं पटाखे नहीं चलाऊंगी न ही मेरे परिवार में कोई और चलाएगा। पापा से कहा कि पटाखे लाना ही मत। दिवाली खुशियां बांटने के लिए है, हवा में जहर घोलने के लिए नहीं। - रागिनी उपाध्याय , न्यू लोहिया नगर, बल्केश्वर
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X