विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोना वायरस: हिमाचल में 83 के लिए सैंपल, 32 की रिपोर्ट निगेटिव

हिमाचल में सोमवार को 83 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 51 सैंपल ऐसे लोगों के लिए गए जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में दिल्ली हॉट स्पॉट से संबंधित हैं।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्बा

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

तीसा में आठ सब्जी विक्रेताओं को नोटिस, बालू में चार को ठोंका जुर्माना

तीसा (चंबा)। उपमंडल चुराह के तहत भंजराड़ू बाजार में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तीसा की टीम ने औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान सब्जी की दुकानों में रेट लिस्टों की भी जांच की गई। कुछेक दुकानदारों ने ही दुकानों में ही रेट लिस्ट लगा रखी थी। जबकि, अन्य दुकानों में बिना रेट लिस्ट के ही दुकानदार सामान बेचते हुए पाए गए। इस दौरान खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक भूपेंद्र कुमार ने बिना रेट लिस्ट के सब्जी बेचने वाले आठ दुकानदारों को नोटिस थमाए गए।
साथ ही रेट लिस्ट लगाकर सब्जी बेचने के आदेश दिए। इस दौरान विभागीय टीम ने तीसा बाजार, कॉलोनी मोड़ और भंजराड़ू बाजार में दबिश दी। वहीं, दूसरी ओर बीते दिनों बिना रेट लिस्ट के सामान बेचने वाले बालू बाजार के दुकानदारों को विभाग ने पांच हजार नौ सौ पैंतीस रुपये जुुर्माना ठोंका है। बीते दिनों औचक निरीक्षण कर एसडीएम ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद विभाग ने जुर्माना ठोंका है। गौरतलब है कि सब्जी के मनमाने दाम वसूलने की शिकायतें प्रशासन को मिल रही थीं। इसके बाद विभाग ने हरकत में आते हुए बेलगाम सब्जी विक्रेताओं पर शिकंजा कसा। डीएफएससी चंबा अरविंद शर्मा ने बताया कि बिना रेट लिस्ट सब्जी बेचने वाले बालू बाजार में चार दुकानदारों को पांच हजार नौ सौ पैंतीस रुपये जुुर्माना ठोंका है। इसके अलावा विभागीय निरीक्षक ने भी तीसा में निरीक्षण कर आठ दुकानदारों को नोटिस थमाए हैं।
... और पढ़ें

मुगला मोहल्ला में महिला के घर से पकड़ी सात लीटर देसी शराब

चंबा। नगर परिषद के हरदासपुरा वार्ड के मुगला मोहल्ले में पुलिस ने एक घर से सात लीटर देसी शराब बरामद की है। चंबा थाना में शुक्रवार को सूचना मिली कि मुगला में एक महिला अपने घर में अवैध रूप से देसी शराब बेचती है। इस सूचना के आधार पर पुलिस की टीम ने महिला के घर छापा मारा। इस दौरान पुलिस ने वार्ड पार्षद को भी साथ लिया। घर की तलाशी करने पर पुलिस को सात लीटर देसी शराब बरामद हुई। पुलिस ने महिला के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस अधीक्षक डॉक्टर मोनिका ने बताया कि अवैध रूप से शराब बेचने पर एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस कार्रवाई कर रही है। ... और पढ़ें

मुगला की हर गली और घर को किया सैनिटाइज

खेत के रास्तें सामने लेने जा रहे ग्रामीण पर भालू ने किया हमला, लहूलुहान

संवाद न्यूज एजेंसी
खज्जियार (चंबा)। कोहलड़ी पंचायत में कर्फ्यू ढील के दौरान दुकान से सामान लेकर आ रहे एक व्यक्ति को भालू ने हमला कर लहूलुहान कर दिया। यह मामला सोमवार को पेश आया।
ग्रामीणों ने शोर मचाकर किसी तरह से भालू को भगाया और घायल को उपचार के लिए चंबा मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। यहां प्राथमिक उपचार घायल को दाखिल कर लिया गया है। भालू के हमले से घायल को सिर, बाजू और टांगों पर गंभीर चोटें आई हैं। चिकित्सक घायल की तबीयत पर नजर बनाए हुए है।
जानकारी के अनुसार जगदीश चंद निवासी काकैला सोमवार को रोजमर्रा का सामान लेने घर से निकला। मगर जैसे ही वह अपने घर के समीप खेत में पहुंचा तो छिपे भालू ने उस पर हमला बोल दिया। इससे जगदीश चंद बुरी तरह से घायल हो गया।
जगदीश चंद ने बचाव के लिए जोर-जोर से शोर मचाना शुरू किया। इसके बाद ग्रामीण मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने एकत्रित होकर शोर मचाया और भालू मौके से भाग गया।
ग्रामीणों ने इसके बाद घायल को उठाया और निजी वाहन की मदद से चंबा मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। मुख्य सड़क तक पहुंचाने के लिए दो किलोमीटर घायल को उठाकर लाना पड़ा। यहां कोहलड़ी में 108 एंबुलेंस के माध्यम से चंबा मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। यहां चिकित्सकों ने घायल को उपचार दिया।
स्थानीय पंचायत प्रधान विक्की कुमार का कहना है कि भालू के हमले से ग्रामीण को चोटें आई हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज चंबा में घायल को उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई कि घायल को उचित सहायता प्रदान की जाए।
आरओ सुरखीगला केहर सिंह का कहना है कि इस बारे में सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर घायल को उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा।
... और पढ़ें

दाडरा वन बीट में वन काटुओं ने देवदार व तोस के पेडों पर चलाई कुल्हाड़ी

संवाद न्यूज एजेंसी
चंबा। दाडरा वन बीट में लॉक डाउन के दौरान वन काटुओं ने दो देवदार और एक तोश के पेड़ पर कुल्हाड़ी चला दी है। इसको लेकर जंगल में जांच करने गई वन विभाग की टीम ने चार दिनों तक जंगल और आसपास के क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया। इस अभियान के तहत वन विभाग की टीम ने 59 देवदार के स्लीपर बरामद कर लिए हैं। यह स्लीपर वन काटुओं ने झाड़ियों में छिपाए थे।
जानकारी के अनुसार जंगल में अवैध कटान को वन विभाग को शिकायत मिली थी। इस आधार पर चार दिन पहले बीओ अब्दुल हमीद की अगुवाई में 12 सदस्यों वाली वन रक्षकों की टीम जांच के लिए दाडरा बीट के जंगलों में गई थी। दो दिनों के सर्च ऑपरेशन में टीम ने 19 स्लीपर बरामद किए थे। जबकि चार दिनों तक चलाए अभियान में टीम ने 59 देवदार के स्लीपर बरामद कर लिए।
इन सभी स्लीपरों को वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिए हैं। इसके साथ ही वन काटुओं को पकड़ने के लिए विभागीय टीम कार्रवाई को अंजाम दे रही है। सोमवार शाम के समय चार दिन के बाद सर्च ऑपरेशन पर गई टीम जिला मुख्यालय पहुंची। मंगलवार को वन विभाग की ओर से अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।
विभागीय टीम के अनुसार जंगल में देवदार के पेड़ आसपास के क्षेत्र के लोगों ने ही काटे हैं। क्योंकि लॉक डाउन के चलते जब सभी लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। इसका फायदा उठाकर वन काटुओं ने जंगल में देवदार के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चला दी। मगर विभाग ने समय रहते देवदार की लकड़ी को बरामद कर लिया है।
बीओ अब्दुल हमीद ने बताया कि चार दिनों तक जंगल में छानबीन करने के बाद तीन ताजा पेड़ कटे होने की सूचना मिली है। इसमें पेड़ देवदार और एक तोस के हैं। विभाग ने झाड़ियों में छिपाकर रखे 59 देवदार के स्लीपर बरामद किए हैं। जल्द ही वनकाटु गिरफ्तार होंगे।
... और पढ़ें

बिना रेट लिस्ट सब्जी बेचने पर तीन दुकानदारों को जारी किए नोटिस

तीसा (चंबा)। तीसा में सोमवार को खाद्य आपूर्ति नियंत्रण विभाग की टीम ने मेडिकल स्टोर, सब्जी मंडी और राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मेडिकल स्टोर में मास्क और सैनिटाइजर के रेट की जांच पड़ताल की गई। निरीक्षण के दौरान एक ही मेडिकल स्टोर में 120 सैनिटाइजर और 50 मास्क उपलब्ध मिले। अन्य मेडिकल स्टोर में मास्क और सैनिटाइजर नहीं मिले।
उन्होंने मेडिकल स्टोर संचालक को निर्देश दिए कि वे लोगों की आवश्यकता अनुसार मास्क और सैनिटाइजर मुहैया करवाएं। मेडिकल स्टोर का निरीक्षण करने के बाद टीम ने तीसा में लगने वाली सब्जी मार्केट और राशन की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान सब्जी की तीन दुकानों से रेट लिस्ट गायब नजर आई। इसके चलते तीनों विक्रेताओं को नोटिस जारी किए गए।
साथ ही दुकानों में रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ में हिदायत दी कि दोबारा निरीक्षण करने पर दुकानों में रेट लिस्ट नहीं मिली तो दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक भूपेंद्र कुमार ने बताया कि बिना रेट लिस्ट के सब्जी बेचने वाले तीन दुकानदारों को नोटिस जारी किए गए हैं। दुकानदारों को रेट लिस्ट लगाकर सब्जी बेचने के निर्देश दिए गए हैं। आदेेशों की अवहेलना करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

टांडा में खराब हो गए चंबा से भेजे 11 संदिग्धों के सैंपल

डीजीपी सीताराम मरडी
स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीसा से टांडा भेजे गए 11 लोगों के नमूने टांडा मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में खराब हो गए। इसके चलते रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दोबारा से उन 11 लोगों के खून के सैंपल लेकर टांडा भेजे हैं। हालांकि शनिवार रात को पहले भेजे गए सैंपलो की रिपोर्ट चंबा आनी थी। लेकिन टांडा की लैब में खराबी आने की वजह से इसकी रिपोर्ट नहीं बन पाई।

इसके चलते टांडा मेडिकल कॉलेज से चंबा अस्पताल प्रबंधन को सूचना दी गई कि भेजे गए 11 लोगों के खून के सैंपल खराब हो गए हैं। इसलिए दोबारा से खून के सैंपल भेजने की व्यवस्था की जाए। अब सोमवार रात तक इन सैंपलो की रिपोर्ट आने की उम्मीद है। जबकि शनिवार को चंबा से भेजे गए अतिरिक्त चार सैंपलो की रिपोर्ट सोमवार सुबह चंबा पहुंच जाएगी। इसमें पता लग जाएगा कि ये लोग कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव हैं या निगेटिव। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि तीसा से जिन 11 लोगों के सैंपल भेजे थे। वह सभी सैंपल टांडा की लैब में खराबी आने के कारण खराब हो गए। इसके चलते दोबारा से सैंपल भेजे गए हैं। इसकी रिपोर्ट सोमवार देर शाम तक चंबा आने की उम्मीद है।
... और पढ़ें

सलूणी में नाके के दौरान पुलिस ने कार से पकड़ी दो पेटी शराब

संवाद न्यूज एजेंसी
चंबा। विकास खंड सलूणी में कर्फ्यू के दौरान पुलिस ने नाके में कार से दो पेटी शराब की पकड़ी है। पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार शनिवार शाम को डीएसपी सलूणी राम करण की अगुवाई में पुलिस टीम ने नाका लगाया था। इस दौरान वहां से आने जाने वाले वाहन चालकों से पूछताछ कर रही थी। कर्फ्यू के दौरान वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। कर्फ्यू पास या मरीजों को लेकर जा रहे वाहनों को ही आने जाने की अनुमति दी जा रही है।
इस दौरान कार जोकि धारगला से सलूणी की तरफ आ रही थी, उसे पुलिस दल ने चेकिंग के लिए रोका गया। गाड़ी की तलाशी के दौरान कार के भीतर से दो पेटी शराब बरामद की गई। जबकि कर्फ्यू और धारा 144 के चलते जिले में शराब की बिक्री पर रोक लगाई गई है।
पुलिस ने कार चालक वीरेंद्र कुमार के खिलाफ पुलिस थाना किहार में हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 39(1) ए के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की कार्रवाई को अंजाम दे रही है।
डीएसपी रामकरण राणा ने बताया कि सलूणी में नाके के दौरान कार से दो पेटी शराब बरामद की है। चालक के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। शराब सहित अन्य नशे की तस्करी करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
... और पढ़ें

मास्क पहन कर खेतों में सरसों की कटाई करने उतरी महिलाएं

संवाद न्यूज एजेंसी
चंबा। सरसों की कटाई करने के लिए ग्रामीण मास्क पहनकर खेतों में उतर रहे हैं। शासन-प्रशासन के जारी किए आदेशों की पालना करते हुए किसान स्वास्थ्य लेकर पूरी तरह से जागरूक हैं।
रविवार को उदयपुर परिक्षेत्र में ग्रामीणों ने खेतों में गेहूं के साथ लगाई गई सरसों की कटाई का कार्य मास्क पहनकर किया। इस दौरान ग्रामीण अन्य लोगों को भी अपनी सुरक्षा सबकी सुरक्षा का संदेश दिया।
गौरतलब हो कि विकास खंड चंबा के ग्राम पंचायत उदयपुर के ग्रामीण कोरोना वायरस के लिए किए जा रहे प्रयासों में अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। गांव के लोग मास्क पहनकर ही खेतों में काम करने के लिए सुबह 11 बजे से दो बजे के बीच में ही निकल रहे हैं।
रविवार को गांव की महिलाओं ने मुंह पर मास्क पहनकर खेतों में कटाई का काम किया। सरिता देवी, बीना देवी, कौशल्या देवी, पिंकी देवी और आरती देवी ने कहा कि कोरोना वायरस ने दुनिया में कहर ही बरपा कर रखा है।
लिहाजा, शासन-प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा के लिए कर्फ्यू लगाकर घरों में रहने, मास्क पहनने और सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोने के बारे में निर्देश दिए हैं।
लोगों की सुरक्षा के लिए दिए निर्देशों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्र के महिलाएं और पुरुष इस प्रकार के नियमों का पालन करने से पीछे नहीं हैं। भाजपा ग्राम केंद्र अध्यक्ष जय सिंह भारद्वाज ने बताया कि मास्क पहनकर खेतों में काम करने के लिए उतरीं महिलाएं अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत हैं।
... और पढ़ें

राहत: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समोट में मेडिकल ऑफिसर की तैनाती

सिहुंता (चंबा)। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समोट में मेडिकल ऑफिसर की तैनाती होने से क्षेत्र की हजारों की आबादी को लाभ मिलेगा। पेंशनर वेलफेयर संघ सिहुंता ने सरकार इस मांग को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।
गौरतलब है कि समोट क्षेत्र में सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कई वर्ष पहले खोला था। मगर पिछले कुछ समय से यहां मेडिकल ऑफिसर की पोस्ट खाली थी। इसके चलते ग्रामीणों को उपचार के लिए दिक्कतें पेश आ रही हैं। ग्रामीणों की इस मांग को पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन इकाई सिहुंता ले प्रमुखता के साथ उठाया और निरंतर स्वास्थ्य मंत्री से इस पद को भरने के लिए मांग की गई।
इसके बाद सरकार ने यहां मेडिकल ऑफिसर की तैनाती कर दी है। महासचिव ओंकार सिंह चौहान ने बताया कि समोट में मेडिकल ऑफिसर की तैनाती होने से लोगों को सहूलियत मिलेगी। उन्होंने इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार जताया है।
... और पढ़ें

चंबा-साच मार्ग पर रविवार को नहीं दौड़ती एचआरटीसी की बस

खज्जियार (चंबा)। चंबा-साच मार्ग पर लोगों ने हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस चलाने की मांग की है। स्थानीय लोगों का कहना है कि रविवार को कोई भी बस साच मार्ग पर नहीं चलती है। इस कारण जिला मुख्यालय में आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस वजह से यात्रियों को पैदल या निजी वाहन से जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है।
ग्राम पंचायत साच की प्रधान बबीता कुमारी, पूर्व प्रधान पवन कुमार, सुरजीत कुमार, हितेश कुमार, चमन कुमार, रीनू, किरन, सपना, ममता, दिनेश, सन्नी, रोहित, विकू, नरेंद्र और अनिल ने बताया साच के लिए रविवार को बस सेवा न होने से लोगों को पैदल मुख्यालय तक पहुंचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
इसको देखते हुए लोगों ने हिमाचल पथ परिवहन निगम से मांग की कि साच के लिए रविवार को बस सुविधा प्रदान की जाए। पंचायत के अधिकतर लोग किसान हैं और रोजाना मेहनत मजदूरी के लिए जिला मुख्यालय का रुख करते हैं।
इस कारण रविवार को लोगों को पैदल चलना पड़ता है। किसान दूध और सब्जियां बेचने के लिए जिला मुख्यालय आते हैं। इस कारण उन्हें रविवार को पैदल ही रुख करना पड़ता है। लोगों ने मांग की कि कम से कम रविवार के दिन सुबह साच के लिए बस को चलाया जाए, ताकि लोगों को परेशानी पेश न आए।
... और पढ़ें

जिले में 459 लोगों की प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कर रहा निगरानी

चंबा। जिले के करीब 459 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इसमें 59 लोग जमात के बताए जा रहे हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इन लोगों की निगरानी कर रहा है। जबकि होम क्वारंटीन सेंटरों में रखे 59 लोगों में जमात के साथ लौटे 15 लोग शामिल हैं।
जिले के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने सभी स्वास्थ्य खंडों में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान भी छेड़ा है। इस अभियान में 610 टीमें डटी हुई है। स्वास्थ्य विभाग एक सप्ताह में अभियान को पूरा करने का टारगेट रखा है। कुल मिला कर कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है।
गौरतलब हो कि कोरोना वायरस की दहशत के बाद शासन-प्रशासन इससे निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। शासन-प्रशासन ने अपने स्तर पर इसके लिए विशेष कदम बढ़ाए हैं। प्रशासन के किए जा रहे प्रयासों में बाहरी राज्यों से आने वाले लोग सहयोग कर रहे हैं।
ऐसे में प्रशासन ने लाहडू़, तुन्नूहट्टी में बार्डर को सील कर दिया है। ऐसे में बिना अनुमति के जिले में प्रवेश करने वालों को पुलिस पकड़कर बफर क्वारंटीन सेंटरों में रख रही है। इसके तहत अब तक प्रशासन ने 400 लोगों को बफर क्वारंटीन सेंटरों में रखा है। यहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें सभी लोगों के समय-समय पर निगरानी कर रही है।
जिले में 1.12 लाख लोगों के जुटाए आंकड़े
जिले के सभी स्वास्थ्य खंडों में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चलाया गया है। इस अभियान में 610 टीमें तैनात की गई हैं। ये टीमें घर-घर जाकर परिवार के सदस्यों के नाम, पते सहित स्वास्थ्य संबंधी जांच कर रही है।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो शनिवार तक जिले में एक लाख 12 लोगों का आंकड़े एकत्रित किए गए हैं। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग को ऑनलाइन अपडेट दिया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने एक सप्ताह के भीतर एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
इनसेट
सीएमओ चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 59 लोगों को होम क्वारंटीन सेंटरों में निगरानी में रखा गया है। कहा कि 59 लोगों में 15 लोग जमात के साथ लौटे भी शामिल हैं।
कहा कि एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत अब तक एक लाख 12 हजार लोगों से स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े हासिल कर चुकी है। कहा कि विभाग द्वारा एक सप्ताह में इस अभियान को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
जिलाधीश विवेक भाटिया ने बताया कि बफर और होम क्वारंटीन सेंटरों में 459 लोगों को निगरानी में रखा गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us