विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !
astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों से जानें वर्ष 2021 में होने वाली शुभ - अशुभ घटनाएं !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

विजयदशमी आज, 16 स्थानों पर होगा रावण दहन

श्रावस्ती। विजयदशमी पर भिनगा नगर के अलक्षेंद्र इंटर कॉलेज मैदान सहित जिले के 16 अन्य स्थानों में रविवार को रावण दहन किया जाएगा। इसके लिए भिनगा में इकौना से आए कलाकारों की ओर से 20 फिट के रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले का निर्माण किया गया है। रावण दहन के साथ लोग आतिशबाजी का भी आनंद ले सकेंगे। वहीं इकौना के रामलीला मैदान में भी इस बार रावण दहन कुछ खास रहेगा। जहां तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
जिले में भिनगा की रामलीला सबसे पुरानी है। पूर्व प्राचार्य परशुराम त्रिपाठी बताते हैं कि भिनगा के राजा अलक्षेंद्र कांत सिंह के कार्यकाल से भिनगा में रामलीला मंचन होता था। जिसका पूरा खर्च राज परिवार उठाता था। देश आजाद होने व जमीदारी खत्म होने के बाद राज परिवार ने रामलीला आयोजन से हाथ हटा लिया। इसके बाद कई वर्षों तक लोगों के सहयोग से रामलीला का मंचन किया गया।
बाद में इसमें नगर के कुछ बुद्धजीवी व संभ्रांत लोगों ने सहयोग कर इसका मंचन कराया। कुछ वर्ष पूर्व से रामलीला समिति का गठन कर समिति के सदस्यों की ओर से लोगों से सहयोग राशि लेकर रामलीला का मंचन कराया जा रहा है। वहीं इकौना नगर की रामलीला भी करीब साठ वर्ष पुरानी है। इसमें नगर के कुछ प्रबुद्धजनों के सहयोग से मंचन कराया जा रहा है।
अभेद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
रावण वध से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर राम रावण युद्ध का मंचन भी कलाकारों की ओर से किया जाएगा। जिसे देखने के लिए काफी संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे कार्यक्रम स्थल पर एकत्र होंगे। लोगों की संभावित भीड़ को देखते हुए दुकानदारों की ओर से पहले से ही वहां दुकान लगाने की तैयारी की गई है। ऐसे में किसी अप्रिय घटना को रोकने व कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से सतर्क है।
भिनगा, इकौना सहित बदला क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ पीएसी, होमगार्ड के जवानों व चौकीदारों को लगाया गया है। रावण दहन तक संबंधित क्षेत्रों के थाना प्रभारियों के साथ ही संबंधित सीओ, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे।
सीताहरण व बालि वध का मंचन
श्रावस्ती। भिनगा व इकौना में हो रही रामलीला में सीताहरण व बालि वध की कथा का मंचन किया गया। भिनगा में रामलीला देखने के लिए आसपास क्षेत्र से काफी संख्या में लोगों की भीड़ एकत्र हो रही है। भिनगा के राजर्षि द्वाकुरद्वारा स्थित रामलीला मैदान में गोस्वामी तुलसीदास की ओर से रचित रामचरित मानस पर आधारित रामलीला का मंचन किया जा रहा है।
शनिवार को रामलीला में कलाकारों ने सुग्रीव मित्रता, बालि वध के प्रसंग का सजीव मंचन किया। मंचन देख दर्शक मंत्र मुग्ध हो गए। ऐसा ही कुछ उदईपुर, इकौना, जमुनहा, गिलौला, सिरसिया, लक्ष्मननगर सहित कई अन्य स्थानों पर आयोजित रामलीला में देखने को मिला। जहां मंचन देखने को देर रात तक भीड़ कार्यक्रम स्थल पर डटी रही। इस दौरान रामरूप, दिनेश सोनी, वेद प्रकाश गुप्ता सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

65 मनचलों पर शांति भंग की कार्रवाई

श्रावस्ती। नारी सुरक्षा दल की ओर से शनिवार को सार्वजनिक व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान 116 मनचलों को दबोचा गया। इनमें से 51 लोगों की ओर से लिखित माफीनामा लिया गया, जबकि 65 लोगों के विरुद्ध शांति भंग की कार्रवाई की गई।
पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य के निर्देश पर मिशन शक्ति अभियान के तहत थानों में गठित नारी सुरक्षा दल की ओर से जिले के विभिन्न कस्बों, क्षेत्रों, बाजारों व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान महिलाओं व बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता के लिए बनाए गए कानून एवं नियमों के संबंध में जागरूक किया गया।
साथ ही उन्हें हेल्पलाइन नंबर वीमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्प लाइन नंबर181, चिकित्सीय सहायता के लिए 108, पुलिस कंट्रोल नंबर 112, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। साथ ही यह भी बताया गया कि यदि किसी प्रकार की समस्या होती है या कहीं आने-जाने पर कोई अंजान व्यक्ति परेशान करता है तो हेल्पलाइन नंबर फोन कर सहायता प्राप्त की जा सकती है।
फोन करने वाली महिलाओं व बच्चियों का नाम पता गोपनीय रखा जाता है। इस दौरान नारी सुरक्षा दल द्वारा क्षेत्र में चेकिंग के दौरान 315 लोगों की जांच की। इसमें से 65 लोगों के विरुद्ध शांतिभंग करने के आरोप में कार्रवाई की गई। वहीं 51 लोगों से माफीनामा भरवाया गया।
आपसी मतभेद भूल साथ रहने को राजी हुए दंपती
श्रावस्ती। मिशन शक्ति अभियान के तहत मल्हीपुर थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क पर पारिवारिक विवाद से संबंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ। प्रार्थना पत्र का तत्काल संज्ञान लेते हुए बंदरा गजोबरी निवासी दंपती को थाने पर बुलाया गया। यहां महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला आरक्षी जूली व मोनिका कुशवाहा ने उपनिरीक्षक केशवराम मौर्य के पर्यवेक्षण में काउंसलिंग कराने के उपरांत दंपती को एक साथ रहने के लिए राजी किया। इसके बाद दंपती को राजी खुशी से एक साथ घर भेजा गया।
... और पढ़ें

प्रदेश में बढ़े अपराध

इकौना (श्रावस्ती)। गिलौला के रामपुर पैड़ा गांव में भगवान परशुराम की मूर्ति का गुरुवार को वरिष्ठ सपा नेता ने अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने जिला उपाध्यक्ष के आवास पर प्रेस प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की। समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष रामकुमार शुक्ल के आवास पर वरिष्ठ सपा नेता अभिषेक मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में इस समय अपराधियों का बोलबाला है।
जिस पर योगी सरकार रोक लगा पाने में पूरी तरह से असमर्थ है। हाथरस और बलिया जैसे अपराधों में अपराधियों को सिर्फ ठाकुर होने की वजह से बचाया जा रहा है। लगभग सभी जिलों में लूट, हत्या, बलात्कार की घटनाएं आम हो गई है। इस सरकार में पुलिस भी पूरी तरह से बेलगाम हो चुकी है। योगी सरकार में व्यापारी, किसान, मजदूर, गरीब सहित सभी वर्ग के लोग अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है।
समाजवादी पार्टी के प्रति लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। मौके पर सपा जिलाध्यक्ष सर्वजीत यादव, पूर्व श्रावस्ती विधायक हाजी मोहम्मद रमजान, इंद्र देव गुप्ता, कृष्णा निवास पटेल, महमूद आलम नईमी, अर्जुन साहू, डॉ. डीसी यादव सहित कई अन्य पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छठे दिन मिला राप्ती में डूबे युवक का शव

श्रावस्ती। मुजेहना में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में वाद्य यंत्र बजाने आया युवक गुरुवार को राप्ती नदी में नहाने गया था, जहां वह नदी में डूब गया था। मंगलवार को उसका शव कोडरी खुर्द घाट के पास नदी मेें उतराता मिला। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
बहराइच के थाना पयागपुर अंतर्गत खजुरार निवासी हिमांशु गुप्ता (25) पुत्र परशुराम गुप्ता वाद्य यंत्र बजाता था। वह भिनगा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मुजेहना में चल रहे धार्मिक अनुष्ठान में पुरोहित के साथ वाद्य यंत्र बजाने आया था। गुरुवार को सुबह करीब दस बजे हिमांशु नहाने के लिए राप्ती नदी के किनारे गया था। जहां नदी के किनारे अपने कपड़े रख कर स्नान करने के लिए नदी में चला गया था। नदी में पानी अधिक होने के कारण वह डूब गया था। ग्रामीणों की सूचना पर भिनगा कोतवाली पुलिस ने खोजबीन का प्रयास किया, लेकिन उसका पता नहीं चल सका। मंगलवार को श्रावस्ती-बलरामपुर सीमा के निकट स्थित कोडरी घाट के पास एक युवक का शव ग्रामीणों को उतराता दिखा। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची इकौना पुलिस ने शव नदी से बाहर निकलवाया। साथ ही इसकी सूचना परशुराम सहित परिवार के अन्य लोगों को दी। मौके पर पहुंचे परशुराम ने शव की पहचान अपने पुत्र हिमांशु गुप्ता के रूप में की।
... और पढ़ें

पुरानी राप्ती ने छोड़ा स्थान तो बन गया नाला

मल्हीपुर (श्रावस्ती)। जमुनहा क्षेत्र की जीवन दायिनी राप्ती नदी क्षेत्रवासियों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। कुछ वर्ष पूर्व पुरानी राप्ती नदी के रास्ता बदलने के कारण ककरदरी घाट के पास छोड़ गए स्थान पर नाला बन गया था। जिस पर पुल निर्माण न होने के कारण क्षेत्रीय किसानों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं। किसान आज भी पानी से होकर अपने खेत आने-जाने को विवश हैं।
जमुनहा क्षेत्र के अधिकांश गांव राप्ती नदी की बाढ़ की विभीषिका की भेंट चढ़ते रहते हैं। ऐसे में इन गांवों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग बाढ़ के दौरान कटते रहते हैं। जिससे कई स्थानों पर सड़क तालाब का स्वरूप ले लेती है। जिसकी मरम्मत न होने के कारण लोगों को खेतों से होकर आना-जाना पड़ता है। ऐसा ही हाल जमुनहा क्षेत्र के ककरदरी घाट के पास भी देखा जा सकता है। जहां कुछ वर्ष पूर्व पुरानी राप्ती नदी ने रास्ता बदल लिया था। इसके चलते यहां नाला बन गया। जिस पर पुल का निर्माण नहीं कराया गया। ऐसे में शिवपुर, भगवानपुर खंडरी, घुमना, घुमनी, बांसगढ़ी सहित करीब 15 गांवों के किसानों को पानी से होकर अपने खेत आना-जाना पड़ रहा है। अक्तूबर माह में पानी कम होने के कारण जहां नाले में नाव नहीं चल सकती। वहीं कोई दूसरा रास्ता न होने के कारण किसान पैदल ही नाला पार करने को विवश हैं। इतना ही नहीं किसानों को अपने खेतों की जुताई कराने व फसल को लाने के लिए पानी से होकर ट्रैक्टर-ट्रॉली लानी पड़ रही है। इतना ही नहीं बीच में कई स्थानों पर चकमार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण किसान चार से छह किलोमीटर पैदल चलकर खेत जाने को विवश हैं। क्षेत्रीय किसानों द्वारा कई बार समस्या से निजात दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों सहित उच्चाधिकारियों से मांग भी की गई। इसके बावजूद समस्या का समाधान न होने से किसान जान जोखिम में डालकर आने-जाने को विवश हैं। ऐसे में क्षेत्रीय किसानों ने जिलाधिकारी टीके शिबु से हस्तक्षेप कर समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।
... और पढ़ें

बालिका को नशीला पदार्थ सुंघा दुष्कर्म करने वाले कोे आजीवन कारावास

श्रावस्ती। बालिका को नशीला पदार्थ सुंघाकर दिल्ली ले जाने और वहां उसके साथ दुष्कर्म करने के मामले में पाक्सो न्यायालय ने मंगलवार एक अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इसके साथ ही न्यायालय ने अभियुक्त पर 50 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है। ये अर्थदंड पीड़िता को दिया जाएगा। अर्थदंड न देने की स्थिति में अभियुक्त को दो वर्ष अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी।
सिरसिया थाने में 29 अगस्त 2017 को पीड़िता के पिता ने शिकायती पत्र दिया था। जिसमें कहा था कि उसकी 12 वर्षीय पुत्री 28 अगस्त 2017 को सुबह अपने घर से स्कूल के लिए निकली थी। उसके साथ उसका पांच वर्षीय भतीजा भी था। तभी पहले से घात लगाए बैठे महेश कुमार निवासी मोहल्ला गौढ़ी थाना कोतवाली भिनगा ने उसके भतीजे को दस रुपये का नोट देकर बहलाकर स्कूल भेज दिया। इसके बाद आरोपी महेश उसकी नाबालिग बेटी के साथ ही उसकी साइकिल व बस्ता लेकर भाग गया। विद्यालय में छुट्टी के उपरांत अपराह्न 2:30 बजे एक शिक्षक उसके भतीजे को लेकर घर छोड़ने आया। तब पता चला कि उसकी पुत्री को सुबह ही आरोपी महेश अपने साथ ले गया है। पुलिस ने मामला दर्ज करके नाबालिग लड़की की तलाश शुरू की। जांच में पता चला कि आरोपी महेश लड़की को नशीला पदार्थ सुंघाकर अपने साथ दिल्ली ले गया है। जहां उसने बालिका के साथ दुष्कर्म किया। मामले की सुनवाई पाक्सो अदालत में चल रही थी। न्यायालय ने आरोपी को पहले ही दोषी करार दे दिया था।
मामले में न्यायालय ने मंगलवार को सजा सुनाई। जिसमें आरोपी महेश को पाक्सो के मामले में आजीवन कारावास की सजा के साथ 50 हजार रुपये अर्थदंड देने का आदेश दिया है। अर्थदंड न देने की स्थिति में उसे दो वर्ष अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। मामले की पैरवी कर रहे अपर जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी सत्येंद्र बहादुर सिंह ने बताया की न्यायालय ने पीड़िता के अपहरण के मामले में पांच वर्ष की सजा के साथ ही पांच हजार रुपये अर्थदंड व दुराचार में सात वर्ष की सजा व पांच हजार रुपये अर्थदंड, जबकि पाक्सो के मामले में आजीवन कारावास के साथ 50 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। सभी सजा एकसाथ चलेंगी। अर्थदंड के रूप में 50 हजार रुपये पीड़िता को देने का आदेश न्यायालय ने सुनाया है।
बाक्स में
मिशन शक्ति के तहत महिलाओं से संबंधित अपराध में आरोपियों को सजा दिलाने के लिए अभियोजन द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पाक्सो न्यायालय में विशेष पैरवी करके अभियुक्त को सजा दिलाई गई है। साथ ही विचाराधीन मामलों में विशेष अभियान चलाकर पैरवी की जा रही है।
- योगेंद्र नाथ दीक्षित संयुक्त निदेशक अभियोजन
... और पढ़ें

गेहूं के उन्नति प्रजाति बीज का चयन कर लाभान्वित हों किसान

श्रावस्ती। कृषि विज्ञान केंद्र भिनगा में प्रवासी किसानों को नवीन कृषि तकनीक के माध्यम से गेहूं की उन्नति खेती का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को उन्नत प्रजाति के बीज का चयन कर अतिरिक्त लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही प्रशिक्षण में मौजूद किसानों को गेहूं के उन्नत प्रजाति का बीज भी वितरित किया।
प्रशिक्षण के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनय कुमार ने कहा कि खेती किसानी तो तमाम किसान करते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में किसान उचित बीज, उर्वरक आदि का प्रयोग नहीं कर पाते। इसके चलते उन्हें अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों को चाहिए कि वे उन्नत प्रजाति के बीजों का चयन करें। मिट्टी की जांच कराकर आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक प्रयोग करें। ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें कि वह रासायनिक उर्वरक के स्थान पर बर्मी कंपोस्ट, गोबर अथवा हरी खाद का प्रयोग करें। इससे खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ने के साथ ही अच्छी पैदावार भी होगी। डॉ. उमेश कुमार ने किसानों को बीज शोधन, बायो फर्टिलाइजर का प्रयोग करने तथा बीज को लाइन से बोने की तकनीक के बारे में बताया। इस दौरान प्रशिक्षण में मौजूद किसानों को गेहूं की उन्नत प्रजाति के बीज का वितरण भी किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में प्रवासी किसान मौजूद रहे।
... और पढ़ें

581 लाभार्थियों को मिला ऋण स्वीकृति प्रमाणपत्र

श्रावस्ती। रेहड़ी और पटरी दुकानदारों को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत मंगलवार को जिले के 581 पटरी दुुकानदारों को ऋण स्वीकृति का प्रमाणपत्र वितरित किया गया। भिनगा के जानकी चित्र मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया। इस दौरान डीएम, विधायक व पूर्व सांसद द्वारा चयनित पटरी दुकानदारों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडेय ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के संकल्प के साथ हर तबके के लोगों के विकास के लिए बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है। उन्होंने लाभार्थी पथ विक्रेताओं से अपील की है कि लोग सरकार द्वारा दी गई आर्थिक सहायता से अपने उद्यम संचालित करें और लाभ कमाएं। जिलाधिकारी टीके शिबु ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सभी छोटे पथ विक्रेताओं को मिलेगा। स्ट्रीट वेंडर्स दस हजार रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वह एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य 1673 के सापेक्ष शत-प्रतिशत से भी अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।
पूर्व सांसद ददन मिश्र ने कहा की इस योजना से निश्चित ही लोगों को लाभ मिलेगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बनेंगे और अपना रोजगार स्थापित कर सकेंगे। कार्यक्रम का संचालन अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडेय ने किया। इस दौरान ईओ नगर पालिका भिनगा अवधेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कैराती, दिवाकर शुक्ल सहित अन्य पदाधिकारियों ने लाभार्थियों को योजना का ऋण स्वीकृति प्रमाणपत्र प्रदान किया।
... और पढ़ें

श्रावस्ती में दो लोग मिले पॉजिटिव

श्रावस्ती। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ रही है। मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट में कोरोना वारियर्स सहित दो लोग संक्रमित मिले, जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। वहीं कोरोना को मात देकर पांच लोग स्वस्थ हो गए, जिन्हें घर भेज दिया गया है। इसके साथ ही जिले में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1079 पहुंच गई है। इनमें 28 अब भी एक्टिव केस हैं।
कोरोना का प्रकोप धीरे-धीरे कम होने लगा है। मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर में तैनात एक स्वास्थ्य कर्मी सहित भिनगा बाजार निवासी एक युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। वहीं, जिले के पांच लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो गए। इस बारे में सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वह बगैर मास्क व गमछा बांधे घरों से बाहर न निकलें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाएं रखें।
... और पढ़ें

बाल अपराध रोकने के लिए जारी रहेगा अभियान

श्रावस्ती। मिशन शक्ति जागरूकता अभियान के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी ने की। बैठक में महिलाओं एवं बालिकाओं के उत्थान, नारी सुरक्षा व सम्मान, नारी स्वावलंबन पर चर्चा हुई। इस दौरान कई विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।
मिशन शक्ति जागरूकता अभियान की बैठक में जिलाधिकारी टीके शिबु ने निर्देश दिया कि जिले में बाल श्रम, बाल विवाह और बाल अपराध रोकने के लिए अभियान जारी है। यदि अभियान के दौरान कोई बाल श्रमिक होटल, ढाबों या अन्य व्यवसायी स्थानों पर पाया जाए तो नाबालिग होने की दशा में विधिक कार्रवाई की जाए। बाल विवाह का जिले में प्रचलन पूर्व से चला आ रहा है। इसे रोके बिना स्वस्थ समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।
बाल विवाह रोकने के विशेष प्रयास जारी हैं। यदि कहीं बाल विवाह होता है तो इसकी सूचना देने वालों को 2000 रुपये का ईनाम दिया जायेगा। साथ ही सूचना देने वाले का नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा। बाल अपराध रोकने के लिये विशेष किशोर पुलिस इकाई को भी क्रियाशील किया जाए। यदि कोई परित्यक नवजात शिशु किसी भी स्थान पर मिलता है तो उसे तत्काल उचित देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ से स्वास्थ्य परीक्षण कराकर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।
उन्होंने बाल कल्याण समिति को निर्देश दिया कि वह प्रत्येक थानों से समन्वय बनाकर बाल अपराधियों की सूची लेते रहें। कार्यस्थल पर कामकाजी महिलाओं के सभी प्रकार के उत्पीड़न को रोकने के लिए विशेष बल दिया जाए। साथ ही जिला प्रोबेशन अधिकारी चमन सिंह इसके लिए कमेटी भी गठित करें। डीएम ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का और प्रचार-प्रसार करने, सार्वजनिक स्थानों व दर्शनीय स्थलों पर वॉल पेंटिंग कराने, होर्डिंग व पंपलेट के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया।
वहीं नवनिर्मित वन स्टाप सेंटर के संचालन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान एसपी अरविंद कुमार मौर्य, सीडीओ ईसान प्रताप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

50 लीटर शराब के साथ पांच गिरफ्तार

श्रावस्ती। मल्हीपुर सोनवा व गिलौला पुलिस ने रविवार रात कच्ची शराब कारोबारियों के विरुद्ध अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने 50 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
कार्रवाई के दौरान मल्हीपुर पुलिस ने लक्ष्मनपुर कोठी के मजरा बड़ा गांव निवासी चुन्नीलाल पुत्र ओझा व टिकुइया सुमिरन पुत्र पांचू को 10-10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। वहीं सोनवा पुलिस ने मोतीपुरवा सतरही गांव में छापेमारी कर रामबिहारी पुत्र आंधी को 10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया।
जबकि गिलौला पुलिस ने ददौली गांव में छापेमारी कर दिनेश गौतम पुत्र मिश्रीलाल व राजेश मिश्रा पुत्र बाबा प्रसाद मिश्रा को 10-10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध स्थानीय पुलिस द्वारा आबकारी अधिनियम में कार्रवाई किया गया है।
... और पढ़ें

नवरात्र नौ दिन माई दशम दिन विदाई, विसर्जन मात की.....

श्रावस्ती। मां आदि शक्ति जगत जननी माता जगदंबा की सवारी सोमवार को भिनगा, लक्ष्मनपुर व हरदत्त नगर गिरंट क्षेत्र सहित जिले में गाजे-बाजे के साथ निकाली गई। इस दौरान भक्तों का रेला अबीर गुलाल उड़ाते हुए उनके साथ चल रहा था। मां के स्वागत के लिए जगह जगह स्वागत द्वार बनाए गए थे। नगर भ्रमण के बाद मां दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जित किया गया। इस दौरान पूरे समय सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस व पीएसी के जवान मुस्तैद रहे।
जिले में चल रहे दुर्गा पूजन महोत्सव के अंतिम दिन सोमवार को माता आदि शक्ति जगत जननी जगदंबा की शोभायात्रा निकाली गई। वहीं भिनगा में नगर दर्शन के लिए निकाली माता की शोभा यात्रा के दौरान नगरवासियों ने जगह-जगह आरती की थाल सजाकर मां आदि शक्ति की आरती की।
वहीं उनके साथ चल रहे भक्त डीजे की धुनों पर रंग अबीर व गुलाल उड़ाते, नाचते गाते मां के गगन भेदी नारे लगाते रहे। यही स्थिति तुलसीपुर, सिरसिया, लक्ष्मननगर, लक्ष्मनपुर, सेमरी, सेमगढ़ा, खरगौरा, गिलौला, मल्हीपुर, जमुनहा, नासिरगंज, बदला, हरदत्त नगर गिरंट, सोनवा, रतनापुर, भयापुरवा सहित ग्रामीण क्षेत्रों का भी रहा। जहां भक्त डीजे की धुनों पर रंग अबीर व गुलाल उड़ाते, भक्ति गीतों की धुनों पर नाचते गाते मां के गगन भेदी नारे लगाते हुए विसर्जन स्थल पहुंचे।
भिनगा नगर व आसपास को छोड़ शेष स्थानों पर शाम तक देवी प्रतिमाओं को जलाधिवास करा दिया गया। जबकि भिनगा में देर शाम तक माता रानी की शोभायात्रा नगर भ्रमण करती रही, जिसे मध्य रात के करीब फोरलेन स्थित पिपरा घाट पुल ले जाया गया। जहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच माता रानी को जलाधिवास कराया जाएगा। इस दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन की ओर से व्यापक सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे।
... और पढ़ें

श्रवस्ती में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगा ब्रेक

श्रावस्ती। कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिले में धीमी पड़ गई है। जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। विगत दस दिनो में तीन दिन ऐसा रहा जब संक्रमित व्यक्तियों की संख्या शून्य हो गई। इसी कारण एलवन हॉस्पिटल मात्र छह बेडों पर मरीज हैं, बाकी 45 बेड खाली हो गए।
कोरोना संक्रमण के कारण जहां पूरे देश में अभी भी हाहाकार मचा हुआ है। वहीं श्रावस्ती में संक्रमण की रफ्तार लगातार घट कर न्यूनतम स्तर तक पहुंच गगई है। यदि दस दिन के आंकड़ां पर गौर करें तो 16 अक्टूबर को मात्र तीन कोविड संक्रमित पाए गए थे। जबकि 17 व 18 अक्तूबर को चार-चार व 19,20,21 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या शून्य हो गई।
22 व 23 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या मात्र दो तो 24 को चार हो गई। जबकि 25 अक्टूबर को कोविड मरीज की संख्या मात्र एक ही आई। ऐसे में देखा जाए तो इन दस दिनों में जिले में जहां 15 कोविड संक्रमित पाए गए उसके सापेक्ष 22 लोग ठीक होकर घर चले गए। यही नहीं इस दौरान कोविड से संक्रमित किसी व्यक्ति की मृत्यु की सूचना भी नहीं आई।
कोरोना संक्रमण की हुई जांच में इकौना बाईपास निवासी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। जबकि इस दौरान गिलौला के उमरिया में एक, हरिहरपुररानी के लालपुर में तीन, जमुनहा के चिंतापुरवा में एक तथा सिरसिया के दक्षिण तकिया में एक संक्रमित स्वस्थ हुआ।
सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि जिले मे कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार आया है। विगत दस दिनों में मात्र 15 मरीज ही संक्रमित पाए गए जबकि इस दौरान 22 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद भी लोगों को ऐहतियात बरतने की जरूरत है। जब तक कोरोना पूरी तरीके से समाप्त नहीं हो जाता तब तक मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करें।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X