विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

जिले के 23172 अंत्योदय कार्ड धारकों को आज मिलेगा गोल्डन कार्ड

श्रावस्ती। प्रदेश सरकार द्वारा अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को आज सोमवार को नायाब तोहफा दिया जा रहा है। सरकार जिले के 23172 अंत्योदय कार्ड धारकों को गोल्डन कार्ड देगी।
यह बातें शनिवार को जिलाधिकारी टीके शिबु ने कही। उन्होंने बताया कि जिले के 23172 अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड दिए जाएंगे। जिले के सभी अन्त्योदय कार्ड धारकों से अपील किया है कि वह जिले में चलने वाले महाअभियान में अपना गोल्डन कार्ड जरूर बनवा लें। उन्होंने बताया कि आज 11 अक्टूबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड का वितरण किया जाएगा। जिसका सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी जिलों में किया जाएगा।
जिलास्तर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा अन्त्योदय कार्ड धारकों को गोल्डन कार्ड का वितरण किया जाएगा। उन्होंने अपील की है कि अन्योदय कार्ड धारक सीएचसी, पीएचसी, कॉमन सर्विस सेन्टर (वीएलई) तथा अपनी ग्राम पंचायत के सरकारी कोटे की दुकान पर जाकर गल्ला प्राप्त करने के साथ-साथ अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रूपए तक का मेडिकल उपचार मुफ्त मुहैया कराया जा रहा है। इसमें विभिन्न प्रकार की जांच, हॉस्पिटल में भर्ती एवं भर्ती रहने के दौरान सभी खर्चे, दवाइयां, ऑपरेशन आदि सम्मिलित हैं।
गोल्डन कार्डधारकों को बीमार पड़ने पर सिर्फ अपना गोल्डन कार्ड चिन्हित हास्पिटल में लेकर जाना होगा। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं सभी सीएचसी अधीक्षक को निर्देशित किया है कि आपस में समन्वय बनाकर अपने दायित्वों का शत-प्रतिशत निर्वहन कराएं।
... और पढ़ें

अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई कर भेजें जेल

श्रावस्ती। पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में शनिवार शाम एसपी ने चौकी प्रभारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने आगामी त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने व अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई कर उन्हें जेल भेजने का निर्देश दिया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य ने कहा कि शारदीय नवरात्रि चल रहा है। इसके साथ ही दुर्गा पूजन व रामलीला मंचन भी हो रहा है। आगामी दिनों दुर्गा प्रतिमा विसर्जन, दशहरा सहित अन्य त्योहार भी मनाए जाएंगे। शारदीय नवरात्र व दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के संबंध में कोई विवाद प्रकाश में आया हो तो विवादित स्थल का भ्रमण कर दोनों पक्षों से वार्ताकर विवाद का समाधान करें। दुर्गा पूजन पांडाल व रामलीला कार्यक्रम स्थलों एवं जुलूस के मार्गों पर समुचित पुलिस प्रबंध किए जाएं।
प्रतिमा स्थापना व जुलूस के विवादित मार्गों के संबंध में जिलाधिकारी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से संबंधित पक्षों से वार्ताकर समस्या का समाधान आम सहमति से करा लिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने चौकी प्रभारियों को क्षेत्र में भ्रमणशील रहने, जुलूस के दिन समुचित पुलिस बल के साथ शांति सुरक्षा समिति के पदाधिकारियों व कमेटी के पदाधिकारियों सहित स्वयं सेवी सदस्यों को भी नियुक्त कराने का निर्देश दिया। बैठक में सभी चौकी प्रभारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

देवी आराधना के लिए मंदिरों में जुटी भक्तों की भीड़

श्रावस्ती। शारदीय नवरात्र पर जिले के देवी मंदिरों में देवी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालु रविवार को आदि शक्ति के पांचवें स्वरूप मां स्कंद माता की पूजा-अर्चना के लिए उमड़ पड़े। नगर के देवी मंदिरों में मां आदि शक्ति के दर्शन को रोजाना भक्तों की भीड़ एकत्र हो रही है।
शारदीय नवरात्रि पर रविवार को मां के पंचम रूप मां स्कंदमाता की विधिविधान पूर्वक पूजा अर्चना की गई। आदि शक्ति को खुश करने आने वाले देवी भक्तों का उत्साह जिले के देवी मंदिरों में देखते ही बन रहा था। कोई मां को लाल चुनरी, तो कोई चूड़ी चढ़ा रहा था। इतना ही नहीं कई लोग गुड़हल के फूलों की माला चढ़ाकर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना कर रहे थे।
इस दौरान भिनगा के राजर्षि काली मंदिर, सिरसिया के दुर्गा मंदिर, जमुनहा के जगपति नाथ मंदिर सहित जिले के अन्य हिस्सों में मां के भक्तों की भारी भीड़ दिखाई पड़ी। इस दौरान लोगों के घरों में चल रहे यज्ञ अनुष्ठान व अन्य मांगलिक आयोजनों एवं मंदिरों में बजने वाले शंख, घंटा व घडिय़ाल के साथ हवन पूजन से उठने वाली सुगंध से जिले में भक्ति की बयार बह रही है। वहीं दुर्गा पूजा पंडालों में भी देर शाम तक भक्त पूजा अर्चन के लिए एकत्र रहे।
... और पढ़ें

17 को आ सकते हैं सीएम, तैयारियां शुरू

श्रावस्ती। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा चार अक्तूबर को प्रस्तावित था। तैयारी के बाद अचानक दौरा निरस्त हो गया। इसके बावजूद भिनगा स्टेडियम में लगा टेंट नहीं हटाया गया। संभावना जताई गई है कि आठ अक्टूबर को पुन: मुख्यमंत्री का संभावित दौरा हो सकता है। लेकिन यह तिथि भी घोषित नहीं हुई। इसके बाद एक बार फिर 17 अक्तूबर को मुख्यमंत्री का संभावित दौरा बताया जा रहा है। इस तिथि को लेकर पार्टी व प्रशासन तैयारी कर रहा है। मुख्यमंत्री के इस दौरे में 87 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होना है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा जिले में चार अक्तूबर को होना था। इस दौरान उनके द्वारा 22483.58 करोड़ की करीब 32 परियोजनाओं का शिलान्यास करना था। जबकि 16561.13 करोड़ के 55 योजनाओं का लोकार्पण किया जाना था। इस मौके पर 20 लाभार्थियों को जिसमें आवास, शौचालय, ओडीओपी, कृषि अन्नप्रासन के लोग शामिल थे। उन्हें सम्मानित किया जाना था। लेकिन अचानक यह दौरा स्थगित कर दिया गया। जिसके चलते करीब डेढ़ करोड़ की लागत से तैयार किया गया टेंट मंच के साथ करीब 1200 की संख्या में सुरक्षा के लिए बुलाए गए पुलिसकर्मी व विभागों की ओर से की गई तैयारियों पर किया गया खर्च बेकार हो गया।
इसी के बाद यह संकेत मिले कि निरस्त दौरा आठ अक्तूबर को पुन: हो सकता है। इसीलिए दो अक्तूबर से ही तैयार किए जा रहे पंडाल को जस का तस रखा गया। लेकिन इस तिथि पर भी मुख्यमंत्री को कार्यक्रम नहीं लग पाया। जिसके चलते मुख्यमंत्री के लिए लगाया गया पंडाल जस का तस खड़ा है। एक बार फिर मुख्यमंत्री का संभावित दौरा 17 अक्तूबर को बताया जा रहा है। इसके लिए पार्टी स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। पार्टी में बैठकें हो रही हैं। भीड़ लाने के लिए तैयारी चल रही है। सभी को मंच से लेकर गलियारे तक की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।
वहीं प्रशासन भी हरकत में आया है। टेंट लगा होने के बावजूद उसमें कमियों को देखा जा रहा है। ताकि मुख्यमंत्री का दौरा लगे तो कोई खामी न रह जाए। इस बार यह उम्मीद जताई जा रही है कि भावी चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री का दौरा अमल रूप में लग सकता है। यदि यह दौरा हुआ तो कई योजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण हो सकेंगे। उम्मीद है कि इस दौरो में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं हो। इससे जिले को कुछ विकास की राह मिल सके।
... और पढ़ें

संदिग्ध हालात में फंदे से लटका मिला किशोरी का शव

जमुनहा (श्रावस्ती)। जमुनही गांव निवासिनी एक किशोरी का शव बुधवार शाम संदिग्ध हालात में घर के अंदर फंदे से लटका मिला। घटना की सूचना मल्हीपुर पुलिस को दिए बगैर रात में ही परिवारीजनों ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं जानकारी करने पर बदला चौकी पुलिस ने तहरीर न मिलने की बात कह अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया।
मल्हीपुर थाना क्षेत्र के बदला पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम महरु मुर्तिहा के मजरा जमुनही निवासिनी मन्नी (16) पुत्री जाकिर की लाश बुधवार देर शाम संदिग्ध हालात में घर की बड़ेर से रस्सी के फंदे के सहारे लटकती मिली। जिसे देख परिवारीजनों के होश उड़ गए। परिवारीजनों ने आननफानन शव को फंदे से नीचे उतारा। साथ ही इसकी जानकारी परिवार के अन्य सदस्यों व कुछ ग्रामीणों को दी गई।
मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने आपसी राय मशविरा के बाद घटना की जानकारी मल्हीपुर व बदला चौकी पुलिस को दिए बगैर रात में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। किशोरी की संदिग्ध हालात में हुई मौत के बाद ग्रामीण तरह तरह की आशंका जता रहे हैं। वहीं इस बारे में बदला चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक इंद्रशेन सिंह का कहना है कि अभी तक परिवार की ओर से उन्हें कोई भी तहरीर नहीं मिली है। अगर परिवारीजनों द्वारा कोई तहरीर दी जाती है तो मामले की जांच की जाएगी।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर हुई बैठक

श्रावस्ती। भारतीय जनता पार्टी जिला इकाई की एक बैठक गुरुवार को पार्टी कार्यालय में हुई। जिसमें 17 अक्तूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित दौरे को लेकर तैयारी की गई। जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित इस तैयारी बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष व जिला पंचायत अध्यक्ष मौजूद रहे।
बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता ने आगामी 17 अक्तूबर को भिनगा विधानसभा क्षेत्र के स्पोर्ट्स स्टेडियम में होने वाली विशाल जनसभा के संबंध में जिला एवं मंडल पदाधिकारियों के साथ तैयारी बैठक की। बैठक में उन्होंने बताया कि विगत दिनों मुख्यमंत्री का आगमन भिनगा में होना था, लेकिन विपक्षियों और कुछ अराजक तत्वों द्वारा की गई लखीमपुर की घटना के कारण वह दौरा स्थगित हो गया था। अब पुन: 17 अक्तूबर को भिनगा मुख्यालय स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रस्तावित हुआ है। इस दौरान प्रदेश के कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही उनके द्वारा जिले की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।
इस दौरान वह प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी श्रमिकों, मुख्यमंत्री आवास, छात्रवृत्ति, कृषि विभाग के लाभार्थी, दिवयंग जन, श्रम विभाग के श्रमिक लाभार्थी, कौशल विकास के लाभार्थी व विभिन्न विभागों के अलग-अलग लाभार्थियों को सन्मानित करेंगे। जनसभा को सफल एवं सार्थक बनाने के लिए उन्होंने सभी जिला पदाधिकारी, मंडल अध्यक्ष, मोर्चों के अध्यक्षों सहित जन प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक को जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्र ने भी संबोधित किया। इस दौरान जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा, निवर्तमान जिलाध्यक्ष संजय कैराती पटेल, रमन सिंह, दिवाकर शुक्ला, संजू तिवारी, प्रवेश आर्य सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

पुलिस चौकी के पीछे बिना परमिट काटे जा रहे पेड़

श्रावस्ती। हरे आम के पेड़ों की कटान पूर्णतया प्रतिबंधित है। इसके बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है। ऐसा दूर दराज क्षेत्र के गांवों में नहीं बल्कि पुलिस चौकी के पीछे हो रहा है। ऐसा ही नजारा गुरुवार को लक्ष्मनपुर पुलिस चौकी के पीछे देखने को मिला। जहां बिना परमिट हरे आम के पेड़ काटे जा रहे थे।
हरे आम के पेड़ों की कटान शासन की ओर से प्रतिबंधित है। इसे विशेष परिस्थितियों में तब काटा जा सकता है जब वृक्ष के स्वामी को उसे काट कर घर बनाना हो अथवा पेड़ इतने पुराने हो चुके हों कि उनके गिरने से जन व धन हानि होने की संभावना हो। अथवा किसी विषम परिस्थिति में उसे तब काटा जा सकता है जब उद्यान विभाग की ओर से यह एनओसी दी जाए कि यह पेड़ अब फल देने योग्य नहीं रहा। या फिर यह कभी भी सूख कर गिर सकता है।
वहीं इसके विपरीत भिनगा कोतवाली क्षेत्र के लक्ष्मनपुर पुलिस चौकी के पीछे बाग में लगे हरे आम के पेड़ों को काटा जा रहा है। इन पेड़ों को काटने के लिए कोई परमिट भी जारी नहीं किया गया है। इसके बावजूद मिली भगत कर ठेकेदार द्वारा इसे काटा जा रहा है। गुरुवार दोपहर तक दो पेड़ों को काट कर गिरा दिया गया। इसके बावजूद न तो स्थानीय पुलिस ने उन्हें टोकना मुनासिब समझा और न ही कोई वनकर्मी ही मौके पर पहुंचा। इस बारे में प्रभागीय वनाधिकारी एपी यादव का कहना है कि उन्हें ऐसी कोई सूचना नहीं है। वन कर्मियों को भेजकर इसकी जानकारी कराई जाएगी।
... और पढ़ें

2300 ग्राम चरस के साथ दो अंतरजनपदीय तस्कर गिरफ्तार

श्रावस्ती। भिनगा कोतवाली पुलिस ने बुधवार रात गश्त के दौरान दो अंतरजनपदीय तस्करों को गिरफ्तार किया। जिनके कब्जे से पुलिस ने 2300 ग्राम नेपाली चरस बरामद की। गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट में कार्रवाई कर उन्हें रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया। जहां से दोनों आरोपियों को जेल भेजा गया है।
नेपाल से चरस की तस्करी कर उसे अन्य जिलों में ले जाया जा रहा है। इस कार्य में गैर जिलों के तस्कर भी शामिल हैं। जिनके द्वारा स्थानीय लोगों की मिलीभगत से नेपाली चरस की तस्करी की जा रही है। जिसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे व क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक भिनगा बृजेश द्विवेदी को इसक खुलासा करने का निर्देश दिया था। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक द्वारा मुखबिर को लगाया गया था। बुधवार शाम प्रभारी निरीक्षक को मुखबिर से सूचना मिली कि दो लोग नेपाल से चरस लेकर भिनगा की ओर आ रहे हैं।
इस पर प्रभारी निरीक्षक ने हमराहियों के साथ भिनगा जंगल स्थित अंटा तिराहे के पास वाहनों की जांच शुरू कर दी। इस दौरान उन्हें नेपाल की तरफ से दो लोग आते दिखे। जिन्हें रोकने पर वह जंगल की ओर भागने का प्रयास करने लगे। संदेह के आधार पर पुलिस ने घेराबंदी कर दोनों को दबोच लिया। जिनकी पहचान गोंडा जिले के थाना धानेपुर अंतर्गत ग्राम रमगढ़वा निवासी देवराज पुत्र जगदीश व धानेपुर थाना क्षेत्र के ही बदलूपुरवा निवासी आकाश उर्फ बुड्ढे पुत्र रामू के रूप में हुई। इस दौरान पुलिस ने देवराज के कब्जे से 1200 ग्राम व आकाश के कब्जे से 1100 ग्राम नेपाली चरस बरामद की। जिनके विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट में कार्रवाई कर दोनों को रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया। जहां से दोनों आरोपियों को जिला कारागार बहराइच भेजा गया है।
... और पढ़ें

बाइक ने वृद्ध महिला को मारी टक्कर, गई जान

श्रावस्ती। भिनगा-बहराइच फोर लेन को पार कर रही महिला को गुरुवार सुबह भारी गांव विद्यालय के निकट तेज रफ्तार बाइक ने टक्कर मार दी। जिसमें महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे जिला अस्पताल भिनगा लाया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं दुर्घटना में बाइक सवार दंपती भी घायल हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम भारी गांव निवासिनी शांती देवी (55) पत्नी रामचंदर गुरुवार सुबह करीब नौ बजे किसी काम से सड़क पार जा रही थी। प्राथमिक विद्यालय भारी गांव के निकट सड़क पार करते समय भिनगा से बहराइच जा रही तेज रफ्तार बाइक ने उसे टक्कर मार दी। जिसमें शांती देवी गंभीर रूप से घायल हो गईं।
वहीं घटना में बाइक सवार दंपती भी घायल हो गए। जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवा ले जाया गया। जहां हालत गंभीर होने के कारण उन्हें संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान शांती देवी की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इसके साथ ही पुलिस ने बाइक को कब्जे में ले लिया है।
... और पढ़ें

माता महागौरी की आराधना को उमड़े भक्त, लगाए जयकारे

श्रावस्ती। शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर बुधवार को आदि शक्ति जगत जननी माता जगदंबा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना कर आराधना की। इस दौरान देवी मंदिरों से लेकर पूजा पंडालों में भक्तों की भारी भीड़ रही। इस मौके पर पूजन पंडालों में महाआरती का आयोजन भी किया गया। पूजा अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण भी भक्तों में हुआ।
अष्टभुजी व असुरों का संहार करने वाली महागौरी धन धान्य गृहस्थ, अखंड सौभाग्य, सुख एवं शांति की प्रतीक हैं। मां के पूजन से भक्तों को उनकी कृपा प्राप्त होती है। इसी मान्यता के चलते देवी मंदिरों में भक्तों ने पूजन व हवन सहित अन्य अनुष्ठान भी किए। वहीं अष्टमी का व्रत रखने वाले भक्तों ने हवन पूजन व कन्या भोज कराकर देवी मां का आशीष प्राप्त किया। इस शुभ मौके पर भिनगा नगर सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में देवी मंदिरों पर लोगों ने बच्चों के मुंडन संस्कार सहित अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया। दुर्गा पूजा स्थलों पर सुबह से ही देवी भक्त उनकी आराधना के लिए आने लगे।
यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। भिनगा नगर के ईदगाह तिराहा स्थित दुर्गा पूजन स्थल पर मां की महाआरती का आयोजन किया गया। इस दौरान मां के गुणगान वाले गीतों से पूरा इलाका गूंजता रहा। भक्तों ने भी घरों में यज्ञ अनुष्ठान का आयोजन कर मां की पूजा अर्चना की। अब गुरुवार को नवमी पर हवन पूजन के साथ कन्या भोज का आयोजन कर नवरात्र का विधि विधान से पारण किया जाएगा।
... और पढ़ें

कार्यकर्ताओं का विशाल समूह भाजपा का परिवार

श्रावस्ती। भाजपा पदाधिकारियों द्वारा जिले के विभिन्न शक्ति केंद्रों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के क्रम में जिले में चल रहे पन्ना प्रमुख अभियान को गति प्रदान करते हुए मंगलवार शाम व बुधवार को जिला प्रभारी द्वारा जिले के विभिन्न बूथों पर प्रवास किया गया। इस दौरान पूर्व सांसद व जिला पंचायत अध्यक्ष मौजूद रहे।
भाजपा जिला प्रभारी व अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राहुल राज रस्तोगी द्वारा मंगलवार शाम जिले के विभिन्न शक्तिकेंद्रों पर पन्ना प्रमुख अभियान के तहत कई बूथों पर बैठक की गई। इकौना के श्रावस्ती मंडल के शक्तिकेंद्र के बूथ संख्या 402 पर मंडल अध्यक्ष द्वारा महाराज प्रकाश तिवारी की अध्यक्षता ग्रामीणों के साथ चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में जिला प्रभारी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत आज विश्व के मानचित्र पर एक सितारे की तरह चमक रहा है। पूर्व सांसद व जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा ने कहा कि भाजपा के लिए कार्यकर्ताओं का यह विशाल समूह ही उसका परिवार है। बूथ अध्यक्ष एवं पन्ना प्रमुख भाजपा की ताकत हैं। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष पूजा पांडे, कन्हैयालाल जायसवाल, अभिषेक वर्मा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

माता कालरात्रि के पूजन को उमड़ा भक्तों का सैलाब

श्रावस्ती। नवरात्रि में मंगलवार को देवी मंदिरों में भक्तों ने आदि शक्ति के सातवें रूप में मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की। भक्तों ने मां के सातवें कालरात्रि रूप का विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन किया। मां कालरात्रि के बारे में कहा जाता है कि समस्त विद्या, शक्तियों व समस्त तंत्रमंत्र से परिपूर्ण मां काल रात्रि ने मधु कैटभ और चंडमुंड का संहार किया था।
काल की रात्रि को जीतने के कारण मां को काल रात्रि कहा गया। नवरात्र अष्टमी के करीब आते आते देवी मंदिरों में दिन प्रतिदिन पूजन अर्चन हवन सहित अन्य अनुष्ठानों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। देवी मंदिरों में मां को खुश करने आने वाले देवी भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। ईदगाह व व्यास भवन सहित जिले के अन्य हिस्सों में दुर्गा पूजन स्थल पर भक्तों की भारी भीड़ दिखाई पड़ी। (संवाद)
... और पढ़ें

त्योहार को लेकर बढ़ी चौकसी, सीमा पार आने-जाने वालों की हो रही निगरानी

श्रावस्ती। जम्मू कश्मीर में आतंकी हमलों, त्योहारी सीजन को देखते हुए जनपद में चौकसी बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही इंडो-नेपाल सीमा के पारंपरिक व गैर पारंपरिक रास्तों सहित जिले को अन्य जिलों से जोड़ने वाल मार्गों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। पुलिस द्वारा सीमा क्षेत्र में जगह जगह बैरियर लगा कर सीमा पार आने जाने वाले लोगों की कड़ी निगरानी की जा रही है।
इस दौरान कहीं कोई चूक न हो, इसके लिए पुलिस अधिकारियों द्वारा मौके पर जाकर मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य ने गिलौला बहराइच बार्डर स्थित तिलकपुर बैरियर व चेक पोस्ट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दुबे ने मल्हीपुर थाना क्षेत्र के बदला चौराहा सहित कई अन्य स्थानों पर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का हाल जाना। उन्होंने स्थानीय पुलिस के साथ संदिग्ध व्यक्ति व वाहनों की जांच की। साथ ही बैरियर पर ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00