विज्ञापन
विज्ञापन
क्या नौकरी में आ रही परेशानियां वर्ष 2021 में हो जाएंगी समाप्त ? जानिए अनुभवी एस्ट्रोलॉजर्स से
astrology

क्या नौकरी में आ रही परेशानियां वर्ष 2021 में हो जाएंगी समाप्त ? जानिए अनुभवी एस्ट्रोलॉजर्स से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

श्रवस्ती में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगा ब्रेक

श्रावस्ती। कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिले में धीमी पड़ गई है। जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। विगत दस दिनो में तीन दिन ऐसा रहा जब संक्रमित व्यक्तियों की संख्या शून्य हो गई। इसी कारण एलवन हॉस्पिटल मात्र छह बेडों पर मरीज हैं, बाकी 45 बेड खाली हो गए।
कोरोना संक्रमण के कारण जहां पूरे देश में अभी भी हाहाकार मचा हुआ है। वहीं श्रावस्ती में संक्रमण की रफ्तार लगातार घट कर न्यूनतम स्तर तक पहुंच गगई है। यदि दस दिन के आंकड़ां पर गौर करें तो 16 अक्टूबर को मात्र तीन कोविड संक्रमित पाए गए थे। जबकि 17 व 18 अक्तूबर को चार-चार व 19,20,21 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या शून्य हो गई।
22 व 23 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या मात्र दो तो 24 को चार हो गई। जबकि 25 अक्टूबर को कोविड मरीज की संख्या मात्र एक ही आई। ऐसे में देखा जाए तो इन दस दिनों में जिले में जहां 15 कोविड संक्रमित पाए गए उसके सापेक्ष 22 लोग ठीक होकर घर चले गए। यही नहीं इस दौरान कोविड से संक्रमित किसी व्यक्ति की मृत्यु की सूचना भी नहीं आई।
कोरोना संक्रमण की हुई जांच में इकौना बाईपास निवासी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। जबकि इस दौरान गिलौला के उमरिया में एक, हरिहरपुररानी के लालपुर में तीन, जमुनहा के चिंतापुरवा में एक तथा सिरसिया के दक्षिण तकिया में एक संक्रमित स्वस्थ हुआ।
सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि जिले मे कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार आया है। विगत दस दिनों में मात्र 15 मरीज ही संक्रमित पाए गए जबकि इस दौरान 22 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद भी लोगों को ऐहतियात बरतने की जरूरत है। जब तक कोरोना पूरी तरीके से समाप्त नहीं हो जाता तब तक मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करें।
... और पढ़ें

अपना प्रकाश स्वयं बनो

कटरा(श्रावस्ती)। बौद्ध तपोस्थली श्रावस्ती के चाइना मंदिर स्थित परेड मैदान में रविवार को 27वें अशोक धम्म विजयदशमी बुद्ध मेला महोत्सव का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ बौद्ध भिक्षु देवेंद्र द्वारा पंचशील ध्वजारोहण कर किया गया। इस दौरान काफी संख्या में बौद्ध अनुयायी मौजूद रहे।
इस दौरान भिक्षु देंवेंद्र ने कहा कि भगवान बुद्ध कहते थे कि अपना प्रकाश स्वयं बनो, सत्य की सदैव विजय होती है। बुद्ध द्वारा बताए गए मानवता के कारण और उनके निवारण के लिए बौद्ध धर्म की शुरुआत की गई जिसे अपनाकर सम्राट अशोक बौद्ध धर्म में दीक्षित हुए। इससे उनके राज्य में जनता सुख शांति से रह कर इतना समृद्ध हो गई थी कि भारत को दुनिया में सोने की चिड़िया कहा जाने लगा था। सम्राट अशोक को अशोक महान की पदवी मिली थी।
रक्षाराम मौर्य ने कहाकि आंधियों में भी दिया का जलना जिंदगी है, पत्थरों को तोड़कर निर्झर का निकलना जरूरी है। सोचता हूं कहीं एक दो पल विश्राम कर लूं, किंतु धम्म कह रहा है दिन रात चलना जिंदगी है। मनुष्य का जीवन लंबा नहीं अपितु महान होना चाहिए। यह गुण सम्राट अशोक में था। युद्ध की अपेक्षा बुध का मार्ग उत्तम है। इसे अपना कर सुख समृद्धि की प्राप्ति की जा सकती है। इस मौके पर पवन कुमार मौर्य, जयजय राम, संजय कूुमार मौर्य, रामनरेश, लक्ष्मण प्रसाद, शिवकुमार आदि लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

श्रावस्ती में दो स्वास्थ्य कर्मी समेत चार संक्रमित

श्रावस्ती। जिले में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में चार लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं चार लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ भी हुए है। जिले में मौजूदा समय कुल 37 एक्टिव मरीज हैं। इनमें से जहां दस लोगों को लेवल वन हास्पिटल भंगहा में भर्ती कराया गया है वहीं 27 लोग होम क्वारंटीन हैं।
जिले में शनिवार को आई रिपोर्ट में संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर में एक एक स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही सिरसिया के भुजंगा में एक व गिलौला के परेवपुर में एक युवक कोरोना संक्रमित मिला। सभी को होम क्वारंटीन किया गया है।
वहीं सिरसिया के उत्तरी तकिया निवासी दो व सिरसिया बाजार निवासी दो लोग शनिवार को कोरोना को हराकर घर पहुंचे। इसके साथ ही जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 37 हो गई है। देखा जाए तो जिले में अब तक 106642 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 105439 की रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है।
इनमें कुल 1070 लोग कोरोना संक्रमित मिले थे। इनमें से जहां 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं 1020 लोग स्वस्थ भी हुए। जिले में कुल 204 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए थे। इनमें से मौजूदा समय 25 कंटेनमेंट जोन अब भी एक्टिव हैं। सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग एहतियात बरतें व प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करें।
... और पढ़ें

आगामी त्योहार को लेकर तत्काल पूरी करें सभी तैयारी

श्रावस्ती। आगामी त्यौहारों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता डीएम ने कही। इस दौरान एसपी सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष व उच्च अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहा कि आगामी दिनों बारावफात, करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली, भैयादूज व कार्तिक पूर्णिमा मेला आदि त्योहार मनाए जाएंगे। इस दौरान कस्बा व बाजार सहित गांवों में भी चहलपहल रहेगी। ऐसे में जिले की शांति व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए अधिकारी अपने स्तर से सभी तैयारियां पूरी कर लें। वहीं डीएम ने समस्त थाना क्षेत्रों के विभिन्न समुदाय के संभ्रान्त व्यक्तियों से वार्तालाप कर क्षेत्रीय समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली।
साथ ही गांवों सहित कस्बों में साफ सफाई कराने, नगर में चूना डालने का निर्देश भी दिया। पुलिस अधीक्षक अरविंद मौर्य द्वारा उपस्थित लोगों से शांति सौहार्द एवं भाई चारे के साथ सामाजिक दूरी का पालन करते हुए त्यौहार मनाने व इबादत करने तथा क्षेत्र के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक करने तथा पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। एसपी ने बताया कि त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए सभी क्षेत्राधिकारियों व थाना प्रभारियों को पहले से ही निर्देश दिया जा चुका है।
वह अपने-अपने क्षेत्रों की जांच परख कर पुख्ता इंतजाम करेंगे। त्यौहार वाले दिन सचेत रहकर कड़ी निगरानी के साथ सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखें, जिससे आम जनमानस को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पडे़। बैठक में उपस्थित सभी कमेटी के सदस्यों को सलाह दी गई कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें। यदि कहीं किसी प्रकार की कोई भी अफवाह फैलाई जाती है तो जो भी व्यक्ति अफवाह फैलाने का प्रयास करता है तो उस पर विधिक कार्रवाई की जाये।
इस दौरान एसपी ने मौजूद लोगों से उनके क्षेत्र की समस्या के बारे में जानकारी लेते हुए उनकी राय भी ली। बैठक में अपर जिलाधिकारी योगनंद पांडे, अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे, सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी भिनगा व इकौना, खंड विकास अधिकारी, अधिशाषी अभियंता जल निगम, सभी थाना प्रभारी व दोनों समुदाय के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्याज व टमाटर सस्ते लेकिन नया आलू महंगा

श्रावस्ती। आसमान छू रहे प्याज व टमाटर के भाव अब गिरने लगे हैं। इसका असर आलू सहित अन्य सब्जियों पर भी दिखाई देने लगा। मंडियों में आवक बढ़नेे के कारण साग भाजी के दाम में भी नरमी दिखाई देने लगी है। इस बीच नए आलू का भाव स्थिर बना हुआ है। सामान्यता सब्जियों के भाव में बीस से तीस प्रतिशत तक की नरमी देखी जा रही है।
जिले में आसमान छू रहे आलू व प्याज के भाव को देखते हुए सिर्फ गरीब ही नहीं मध्यम वर्गीय परिवार भी इससे किनारा कसने लगे थे। वहीं चढ़ते आलू के भाव को देखते हुए लोग उसका विकल्प तलाशने लगे थे। नवरात्र समाप्त होते ही आसमान छू रहे सब्जियों के भाव तेजी से नीचे आने लगे हैं। अब तक 80 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकने वाला प्याज अब फुटकर बाजार में 55 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया।
वहीं साठ रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाला टमाटर अब फुटकर बाजार में 35 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। यही हाल लाल व सफेद आलू का भी है। इनके भाव में पांच रुपये प्रति किलोग्राम तक की नरमी देखी जा रही है। वहीं बाजार में सब्जियों की आवक बढ़ने के कारण हरी सब्जियों के दामों में भी नरमी देखी जा रही है। सब्जी किसान सहजराम बताते हैं कि बरसात के कारण जहां पैदावार कम हो गई थी।
वहीं किसान धान की कटाई मड़ाई के कारण अपनी सब्जियों को मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे थे जिससे इनके दामों में तेजी आ गई थी। किसान मुसीबत अली बताते हैं कि बाजार में जिस भाव सब्जियां बिक रही है उसके आधे दाम पर भी मंडी में सब्जियों की खरीद नहीं हो रही है। तमाम किसान इससे भी कम मूल्य में मार्ग किनारे रख कर ताजी सब्जियां बेच रहे हैं।
वहीं आढ़ती छोट्टन रायनी बताते हैं कि मंडियों में आवक कम होने के कारण सब्जियो के भाव में तेजी आई थी। अब जब मंडी में सब्जियां पर्याप्त मात्रा में पहुंच रही है तो दाम कम होना स्वभाविक है।
... और पढ़ें

चयनित वालंटियर्स को मिला प्रशिक्षण

कटरा (श्रावस्ती)। महिला कल्याण विभाग द्वारा जगतजीत इंटर कालेज इकौना में मिशन शक्ति के तहत महिला शक्ति केंद्र स्थापित किया गया। जहां 55 छात्र छात्राओं का वालंटियर्स के रूप में चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिलाया गया। इस दौरान मुख्य रूप से महिला कल्याण अधिकारी मौजूद रहीं।
जगतजीत इंटर कालेज इकौना में मिशन शक्ति के तहत नारी सुरक्षा व नारी सम्मान तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को साकार करने के लिए महिला शक्ति केंद्र स्थापित कराया गया है। जहां बुधवार को महिला कल्याण अधिकारी सरिता मिश्रा की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इसका शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. भुदेश्वर पांडे ने किया। इसमें चौधरी राम बिहारी बुद्ध इंटर कालेज कटरा के स्काउट एवं एनसीसी के 30 तथा जगतजीत इंटर कालेज इकौना के 25 छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया।
इस दौरान महिला कल्याण अधिकारी ने कहाकि बालिकाओं का अस्तित्व और सुरक्षा सुनिश्चित करना, बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करना, बालिकाओं को शोषण से बचाना व उन्हें सही तथा गलत के बारे में अवगत कराने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से लड़कियों को सामाजिक और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाना है। साथ ही लोगों को इसके प्रति जागरुक करना एवं महिलाओं के लिए कल्याणकारी सेवाएं प्रदान करने में सुधार करना है। मुख्य रूप से लड़के एवं लड़कियों के लिंग अनुपात में ध्यान केन्द्रित किया जाना है।
ताकि महिलाओं के साथ हो रहे भेदभाव को रोका जा सके। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के अस्तित्व को बचाना एवं उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना भी है। शिक्षा के साथ ही बेटियों को अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ाने एवं उनकी इसमें भागीदारी को सुनिश्चित करना भी इसका लक्ष्य है। प्रधानाचार्य ने कहाकि सभी छात्र छात्राएं अपने कर्तव्य का पालन करें और नियमित संयमित रहे। कुसुम श्रीवास्तव ने आपातकाल स्थिति में 112 नंबर डायल करने की सलाह दी। साथ ही उन्हें 181 तथा 1090 के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया। इस मौके पर रिजवाना, गुलशन जहां, शिक्षक राजेश कुमार यादव सहित अन्य छात्र छात्राएं मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

कोरोना वारियर्स सहित सात लोगों में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि

श्रावस्ती। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रकोप अभी जारी है। बुधवार को आई रिपोर्ट में एक कोरोना वॉरियर्स सहित सात लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इन्हें होम क्वारंटीन किया गया है, वहीं दो लोग स्वस्थ भी हुए हैं। इसके बाद गिलौला व सिरसिया विकास क्षेत्र कोरोना मुक्त हो गया।
वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप जारी है। बुधवार को आई रिपोर्ट में संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा में तैनात एक स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित मिला। इसके साथ ही इकौना के सुलेमपुर निवासी दो, इकौना बाईपास निवासी एक, जमुनहा के गलगल कोटिया निवासी एक व हरदत्त नगर गिरंट के मजरा मुराउनपुरवा निवासी दो युवक कोरोना पॉजिटिव मिले जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है।
इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। वहीं जिले के दो लोग कोरोना से स्वस्थ हुए। इनमें गिलौला के औरैया निधान निवासी एक व जमुनहा बाजार निवासी एक युवक शामिल हैं। जिले में अब तक 111788 लोगों का कोरोना संक्रमण की जांच की जा चुकी है। इनमें से 110623 की जांच रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है। इनमें 1086 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इनमें से 13 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत भी हुई है।
जिले में मौजूदा समय कुल 33 एक्टिव केस हैं। जिले में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 204 पहुंच चुकी है। इनमें से 13 कंटेनमेंट जोन अब भी सक्रिय हैं। जिनमें इकौना में 03, भंगहा में 01, जमुनहा में 01, भिनगा में 08 कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। इस बारे में सीएमओ डा. एपी भार्गव बताते हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय ऐहतियात है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह बगैर मास्क व गमछा बांधे घरों से बाहर न निकलें। एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाएं रखे।
... और पढ़ें

छठे दिन मिला राप्ती में डूबे युवक का शव

श्रावस्ती। मुजेहना में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में वाद्य यंत्र बजाने आया युवक गुरुवार को राप्ती नदी में नहाने गया था, जहां वह नदी में डूब गया था। मंगलवार को उसका शव कोडरी खुर्द घाट के पास नदी मेें उतराता मिला। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
बहराइच के थाना पयागपुर अंतर्गत खजुरार निवासी हिमांशु गुप्ता (25) पुत्र परशुराम गुप्ता वाद्य यंत्र बजाता था। वह भिनगा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मुजेहना में चल रहे धार्मिक अनुष्ठान में पुरोहित के साथ वाद्य यंत्र बजाने आया था। गुरुवार को सुबह करीब दस बजे हिमांशु नहाने के लिए राप्ती नदी के किनारे गया था। जहां नदी के किनारे अपने कपड़े रख कर स्नान करने के लिए नदी में चला गया था। नदी में पानी अधिक होने के कारण वह डूब गया था। ग्रामीणों की सूचना पर भिनगा कोतवाली पुलिस ने खोजबीन का प्रयास किया, लेकिन उसका पता नहीं चल सका। मंगलवार को श्रावस्ती-बलरामपुर सीमा के निकट स्थित कोडरी घाट के पास एक युवक का शव ग्रामीणों को उतराता दिखा। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची इकौना पुलिस ने शव नदी से बाहर निकलवाया। साथ ही इसकी सूचना परशुराम सहित परिवार के अन्य लोगों को दी। मौके पर पहुंचे परशुराम ने शव की पहचान अपने पुत्र हिमांशु गुप्ता के रूप में की।
... और पढ़ें

पुरानी राप्ती ने छोड़ा स्थान तो बन गया नाला

मल्हीपुर (श्रावस्ती)। जमुनहा क्षेत्र की जीवन दायिनी राप्ती नदी क्षेत्रवासियों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। कुछ वर्ष पूर्व पुरानी राप्ती नदी के रास्ता बदलने के कारण ककरदरी घाट के पास छोड़ गए स्थान पर नाला बन गया था। जिस पर पुल निर्माण न होने के कारण क्षेत्रीय किसानों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं। किसान आज भी पानी से होकर अपने खेत आने-जाने को विवश हैं।
जमुनहा क्षेत्र के अधिकांश गांव राप्ती नदी की बाढ़ की विभीषिका की भेंट चढ़ते रहते हैं। ऐसे में इन गांवों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग बाढ़ के दौरान कटते रहते हैं। जिससे कई स्थानों पर सड़क तालाब का स्वरूप ले लेती है। जिसकी मरम्मत न होने के कारण लोगों को खेतों से होकर आना-जाना पड़ता है। ऐसा ही हाल जमुनहा क्षेत्र के ककरदरी घाट के पास भी देखा जा सकता है। जहां कुछ वर्ष पूर्व पुरानी राप्ती नदी ने रास्ता बदल लिया था। इसके चलते यहां नाला बन गया। जिस पर पुल का निर्माण नहीं कराया गया। ऐसे में शिवपुर, भगवानपुर खंडरी, घुमना, घुमनी, बांसगढ़ी सहित करीब 15 गांवों के किसानों को पानी से होकर अपने खेत आना-जाना पड़ रहा है। अक्तूबर माह में पानी कम होने के कारण जहां नाले में नाव नहीं चल सकती। वहीं कोई दूसरा रास्ता न होने के कारण किसान पैदल ही नाला पार करने को विवश हैं। इतना ही नहीं किसानों को अपने खेतों की जुताई कराने व फसल को लाने के लिए पानी से होकर ट्रैक्टर-ट्रॉली लानी पड़ रही है। इतना ही नहीं बीच में कई स्थानों पर चकमार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण किसान चार से छह किलोमीटर पैदल चलकर खेत जाने को विवश हैं। क्षेत्रीय किसानों द्वारा कई बार समस्या से निजात दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों सहित उच्चाधिकारियों से मांग भी की गई। इसके बावजूद समस्या का समाधान न होने से किसान जान जोखिम में डालकर आने-जाने को विवश हैं। ऐसे में क्षेत्रीय किसानों ने जिलाधिकारी टीके शिबु से हस्तक्षेप कर समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।
... और पढ़ें

बालिका को नशीला पदार्थ सुंघा दुष्कर्म करने वाले कोे आजीवन कारावास

श्रावस्ती। बालिका को नशीला पदार्थ सुंघाकर दिल्ली ले जाने और वहां उसके साथ दुष्कर्म करने के मामले में पाक्सो न्यायालय ने मंगलवार एक अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इसके साथ ही न्यायालय ने अभियुक्त पर 50 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है। ये अर्थदंड पीड़िता को दिया जाएगा। अर्थदंड न देने की स्थिति में अभियुक्त को दो वर्ष अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी।
सिरसिया थाने में 29 अगस्त 2017 को पीड़िता के पिता ने शिकायती पत्र दिया था। जिसमें कहा था कि उसकी 12 वर्षीय पुत्री 28 अगस्त 2017 को सुबह अपने घर से स्कूल के लिए निकली थी। उसके साथ उसका पांच वर्षीय भतीजा भी था। तभी पहले से घात लगाए बैठे महेश कुमार निवासी मोहल्ला गौढ़ी थाना कोतवाली भिनगा ने उसके भतीजे को दस रुपये का नोट देकर बहलाकर स्कूल भेज दिया। इसके बाद आरोपी महेश उसकी नाबालिग बेटी के साथ ही उसकी साइकिल व बस्ता लेकर भाग गया। विद्यालय में छुट्टी के उपरांत अपराह्न 2:30 बजे एक शिक्षक उसके भतीजे को लेकर घर छोड़ने आया। तब पता चला कि उसकी पुत्री को सुबह ही आरोपी महेश अपने साथ ले गया है। पुलिस ने मामला दर्ज करके नाबालिग लड़की की तलाश शुरू की। जांच में पता चला कि आरोपी महेश लड़की को नशीला पदार्थ सुंघाकर अपने साथ दिल्ली ले गया है। जहां उसने बालिका के साथ दुष्कर्म किया। मामले की सुनवाई पाक्सो अदालत में चल रही थी। न्यायालय ने आरोपी को पहले ही दोषी करार दे दिया था।
मामले में न्यायालय ने मंगलवार को सजा सुनाई। जिसमें आरोपी महेश को पाक्सो के मामले में आजीवन कारावास की सजा के साथ 50 हजार रुपये अर्थदंड देने का आदेश दिया है। अर्थदंड न देने की स्थिति में उसे दो वर्ष अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। मामले की पैरवी कर रहे अपर जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी सत्येंद्र बहादुर सिंह ने बताया की न्यायालय ने पीड़िता के अपहरण के मामले में पांच वर्ष की सजा के साथ ही पांच हजार रुपये अर्थदंड व दुराचार में सात वर्ष की सजा व पांच हजार रुपये अर्थदंड, जबकि पाक्सो के मामले में आजीवन कारावास के साथ 50 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। सभी सजा एकसाथ चलेंगी। अर्थदंड के रूप में 50 हजार रुपये पीड़िता को देने का आदेश न्यायालय ने सुनाया है।
बाक्स में
मिशन शक्ति के तहत महिलाओं से संबंधित अपराध में आरोपियों को सजा दिलाने के लिए अभियोजन द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पाक्सो न्यायालय में विशेष पैरवी करके अभियुक्त को सजा दिलाई गई है। साथ ही विचाराधीन मामलों में विशेष अभियान चलाकर पैरवी की जा रही है।
- योगेंद्र नाथ दीक्षित संयुक्त निदेशक अभियोजन
... और पढ़ें

सच हो रहा प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत का सपना

कटरा (श्रावस्ती)। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री ने प्रदेश के रेहड़ी पटरी दुकानदारों से वर्चुअल संवाद किया। इसके तहत इकौना के नए रामलीला मैदान में मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नगर पंचायत की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में जिले के सांसद भी मौजूद रहे।
पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के तहत प्रधानमंत्री ने प्रदेश के रेहड़ी व पटरी दुकानदारों से वर्चुअल संवाद किया। योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेहड़ी व पटरी दुकानदारों को 10,000 रुपये माइक्रो क्रेडिट स्कीम के तहत दिया। इकौना में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम का संचालन नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी प्रेमनाथ वर्मा ने किया। इस दौरान सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत का सपना सच हो रहा है। कोरोना संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री द्वारा पटरी व रेहड़ी दुकानदारों को आर्थिक सहायता से पटरी व रेहड़ी लगा रहे दुकानदारों की पूंजी में मदद मिलेगी। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने वालों को बैक द्वारा फोन कर लोन दिया जा रहा है। जिससे दुकानदारों को ऋण के माध्यम से सहायता मिल सके।
प्रधानमंत्री के वर्चुअल संवाद के माध्यम से दुकानदारों को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिल रही है। नगर पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से हमारे इकौना के रहेड़ी पटरी दुकानदाराें को खुद का रोजगार करने में मदद मिलेगी। इससे वह आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस मौके पर परियोजना निदेशक बाल गोविंद शुक्ल, उमाशंकर वर्मा, सतीश जायसवाल, इशरत हुसैन हाशमी, भगतराम यादव, ऐहसान चौधरी, रामकुमार, छेदी, कालिया, मन्नान सहित कई अन्य सभासद, नगर पंचायत कर्मी व रेहड़ी तथा पटरी दुकानदार मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गेहूं के उन्नति प्रजाति बीज का चयन कर लाभान्वित हों किसान

श्रावस्ती। कृषि विज्ञान केंद्र भिनगा में प्रवासी किसानों को नवीन कृषि तकनीक के माध्यम से गेहूं की उन्नति खेती का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को उन्नत प्रजाति के बीज का चयन कर अतिरिक्त लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही प्रशिक्षण में मौजूद किसानों को गेहूं के उन्नत प्रजाति का बीज भी वितरित किया।
प्रशिक्षण के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनय कुमार ने कहा कि खेती किसानी तो तमाम किसान करते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में किसान उचित बीज, उर्वरक आदि का प्रयोग नहीं कर पाते। इसके चलते उन्हें अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों को चाहिए कि वे उन्नत प्रजाति के बीजों का चयन करें। मिट्टी की जांच कराकर आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक प्रयोग करें। ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें कि वह रासायनिक उर्वरक के स्थान पर बर्मी कंपोस्ट, गोबर अथवा हरी खाद का प्रयोग करें। इससे खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ने के साथ ही अच्छी पैदावार भी होगी। डॉ. उमेश कुमार ने किसानों को बीज शोधन, बायो फर्टिलाइजर का प्रयोग करने तथा बीज को लाइन से बोने की तकनीक के बारे में बताया। इस दौरान प्रशिक्षण में मौजूद किसानों को गेहूं की उन्नत प्रजाति के बीज का वितरण भी किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में प्रवासी किसान मौजूद रहे।
... और पढ़ें

581 लाभार्थियों को मिला ऋण स्वीकृति प्रमाणपत्र

श्रावस्ती। रेहड़ी और पटरी दुकानदारों को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत मंगलवार को जिले के 581 पटरी दुुकानदारों को ऋण स्वीकृति का प्रमाणपत्र वितरित किया गया। भिनगा के जानकी चित्र मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया। इस दौरान डीएम, विधायक व पूर्व सांसद द्वारा चयनित पटरी दुकानदारों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडेय ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के संकल्प के साथ हर तबके के लोगों के विकास के लिए बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है। उन्होंने लाभार्थी पथ विक्रेताओं से अपील की है कि लोग सरकार द्वारा दी गई आर्थिक सहायता से अपने उद्यम संचालित करें और लाभ कमाएं। जिलाधिकारी टीके शिबु ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सभी छोटे पथ विक्रेताओं को मिलेगा। स्ट्रीट वेंडर्स दस हजार रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वह एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य 1673 के सापेक्ष शत-प्रतिशत से भी अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।
पूर्व सांसद ददन मिश्र ने कहा की इस योजना से निश्चित ही लोगों को लाभ मिलेगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बनेंगे और अपना रोजगार स्थापित कर सकेंगे। कार्यक्रम का संचालन अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडेय ने किया। इस दौरान ईओ नगर पालिका भिनगा अवधेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कैराती, दिवाकर शुक्ल सहित अन्य पदाधिकारियों ने लाभार्थियों को योजना का ऋण स्वीकृति प्रमाणपत्र प्रदान किया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X