विज्ञापन
विज्ञापन
आपकी जन्मकुंडली दूर करेगी आपके जीवन का कष्ट
Janam Kundali

आपकी जन्मकुंडली दूर करेगी आपके जीवन का कष्ट

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

बेटी मुझे खेद है, मैं तुझे धरती पर न ला सका

श्रावस्ती। लैंगिक असमानता के कारण जिले में 1,15,623 बालिकाएं कम हैं। इन बेटियों की या तो कुपोषण के कारण जन्म के समय मृत्यु हो गई या फिर किसी अन्य कारण से ये जन्म न ले सकीं। इसको लेकर रविवार को विकास भवन परिसर में इतने ही दीप जलाकर दो मिनट मौन रखा गया। इस दौरान ये याद किया गया कि बेटी मुझे खेद है, मैं तुझे धरती पर नहीं ला सका।
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जहां कलेक्ट्रेट में महिलाओं का सम्मान किया गया। वहीं, देर शाम विकास भवन परिसर में 1,15,623 दीप एकसाथ जलाकर उन बेटियों को याद किया गया जो किन्हीं कारणों से जन्म न ले सकीं। इसी के कारण आज जिले में लैंगिक असमानता है। इस कार्यक्रम का आयोजन डीएम टीके शिबू व सीडीओ ईशान प्रताप सिंह ने दीप जलाकर किया। दीप जलाने के साथ ही दो मिनट का मौन रखा गया।
इस दौरान सीडीओ ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन बेटियों को श्रद्धांजलि है। जो जन्म के समय मृत्यु को प्राप्त हो गईं या फिर अन्य कारणों से धरती पर नहीं आ सकीं। ऐसी बेटियों से मुझे कहना है कि बेटी मुझे खेद है, मैं तुझे धरती पर नहीं ला सका। इसके साथ ही हम संकल्प ले रहे हैं कि बेटियों की सुरक्षा के लिए हर कदम वैसे ही उठाएंगे, जैसे बेटों के लिए उठाते हैं। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायतराज अधिकारी किरन, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह सहित सभी अधिकारी, कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ग्रामीणों ने राप्ती नदी पर बनाया लकड़ी का पुल

श्रावस्ती। राप्ती नदी के कारण श्रावस्ती के सिसवारा और आसपास के गांवों के करीब 60 से 90 हजार लोगों का संपर्क जिला मुख्यालय, ब्लॉक व तहसील से संपर्क कटा हुआ था। थोड़ी दूरी पर ही स्थित अपने खेत पर पहुंचने के लिए भी लोगों को कई किलोमीटर चलना पड़ता है। अगर रात को कोई बीमार हो जाए तो इकौना या गिलौला पहुंचने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या का हल सिसवारा के ग्रामीणों ने लगभग 300 फीट लंबा व नौ फीट चौड़ा लकड़ी का पुल बना कर निकाल लिया।
नदी पर पुल बनाने की मांग करीब 30 वर्ष पुरानी है। हर मंच पर यह मुद्दा उठा। माननीयों और हुक्मरानों ने आश्वासन दिए लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी। इस पर सिसवारा के ग्रामीणों ने खुद ही इस समस्या का हल इस वर्ष भी निकाल लिया। इसके लिए ग्रामीणों ने एक लाख रुपये चंदा जुटाया और बांस, युकेलिप्टस की बल्ली, खर-फूस से 15 दिन में करीब 300 फिट लंबा व नौ फिट चौड़ा अस्थायी पुल बना डाला। गांव के शिवप्यारे घटवार कहते हैं, इसमें लगभग 25-30 लोगों का सहयोग रहा। पुल बनने से ग्रामीणों का जिला मुख्यालय, तहसील व ब्लॉक से संपर्क संभव हो गया है। समय की भी बचत हो रही है। पुल से रोजाना पांच से छह हजार लोग मोटर साइकिल, साइकिल व पैदल सफर करते हैं।
सिसवारा घाट पर पुल की समस्या बहुत पुरानी है। इस समस्या का समाधान न मिलने पर इससे पहले भी 2019 व 2020 में भी ग्रामीणों ने ऐसे ही जन सहयोग से अस्थाई पुल का निर्माण किया था। इसी पुल से बरसात के दिनों में छोड़ कर पूरे वर्ष लोगों का आना जाना होता है।
राप्ती नदी में बने इस पुल से सिसवारा, मदारा पुरवा, मध्य नगर, गौहनिया, सेमरा पुरैना सहित कई अन्य गांव के लोगों को सीधा फायदा हो रहा है। इस पुल के रखरखाव के लिए ग्रामीण कुछ पुलाही भी लेते हैं। जिसे बच्चों व पैदल नदी पार करने वाले ग्रामीणों से नहीं लिया जाता। बल्कि बैलगाड़ी सहित कार व मोटर साइकिल से आने-जाने वाले लोगों से ही प्रतीकात्मक रूप से वसूला जाता है।
जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी श्रीकांत दुबे ने बताया कि राप्ती नदी पर सिसवारा के पास ग्रामीणों द्वारा अक्सर अस्थाई पुल बनाया जाता है। इस वर्ष बना है कि नहीं। इसकी जानकारी नहीं है। इसके लिए जिला पंचायत से कोई अनुमति नहीं दी जाती है।
... और पढ़ें

दिन में धूप दोपहर बाद मौसम हुआ खराब

श्रावस्ती। तराई का मौसम रविवार धूप निकलने के कारण बेहतर रहा। जबकि दोपहर बाद बदली व तेज हवा के कारण मौसम का मिजाज बदल गया। ध्ूाप सेकने के लिए घर से बाहर निकलने वाले लोगों को फिर से घरों में ही छिप जाना पड़ा। दोपहर बाद हवाओं की गति कुछ तेज हो गई थी। जिससे गलन बढ़ गई।
तराई में विगत कई दिनों से सूरज के दर्शन नहीं हो रहे थे। दिन रात चल रही पश्चिमोत्तर बर्फीली हवा के कारण जहां मौसम का पारा लुढ़क कर साढ़े चार डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था। कोहरा बूंद बन कर बरस रहा था। इससे सिर्फ इंसान ही नहीं पशु-पक्षी भी बेहाल हो गए थे। लेकिन रविवार मौसम का मिजाज तराई क्षेत्र में कुछ बदल गया। धूप निकलने के कारण लोग कुछ हल्के कपड़ों में ही घर से बाहर निकल पड़े। पार्कों में बच्चे खेलने लगे। तो बुजुर्ग धूप सेकने के लिए अपने दरवाजों पर निकल आए।
अवकाश होने के कारण लगभग सभी लोग बदले मौसम का आनंद ले ही रहे थे कि दोपहर बाद अचानक पारा लुढ़कने लगा। देखते ही देखते चारों तरफ बदली छा गई। तेज पश्चिमोत्तर हवा चलने लगी। जिससे लोग दोबारा गर्म कपड़ों में छिपने का प्रयास करने लगे। वहीं इस बारे में फसल अनुसंधान केंद्र बहराइच के मौसम विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. एमबी सिंह बताते हैं कि रविवार मौसम का तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान में उतार चढ़ाव की स्थिति अभी बनी रहेगी। सोमवार को मौसम ठंडा बना रह सकता है। रात में कोहरा पड़ने की संभावना है।
... और पढ़ें

प्रभारी मंत्री ने निर्माणाधीन तटबंध, जेल व मंडी का किया निरीक्षण

श्रावस्ती। जिले के प्रभारी मंत्री जश्न-ए-आजादी के महापर्व गणतंत्र दिवस पर भिनगा आए थे। जिन्होंने भिनगा में निर्माणाधीन गल्ला मंडी, जिला कारागार सहित जमुनहा के मधवापुर घाट पर बन रहे तटबंध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मौजूद अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया।
जमुनहा के मधवापुर घाट के निकट हो रहे तटबंध निर्माण स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री व राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद विभाग रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने कहा कि सरकार निर्माण कार्यों में पूरी पारदर्शिता चाहती है। तटबंध निर्माण में कहीं कोई कमी न रहे। क्योंकि यदि खामियां रहीं तो बरसात व बाढ़ के दौरान आसपास के ग्रामीणों व किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि जांच में किसी प्रकार की कोई कमी मिली तो न सिर्फ संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई होगी बल्कि कार्यदायी संस्था को काली सूची में डाला जाएगा।
इसके बाद उन्होंने श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडे के साथ भिनगा में बन रहे जिला कारागार सहित एसएसबी मुख्यालय खरगौरा में हो रहे गल्ला मंडी निर्माण स्थल का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से अतिशीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया। इस दौरान उनके साथ जिलाध्यक्ष संजय कैराती पटेल, जिलाधिकारी टीके शीबू, पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य, अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे तथा भाजपा जिला महामंत्री दिवाकर शुक्ल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ग्लैंडर्स बीमारी की पुष्टि के बाद घोडे़ को मारकर किया गया दफन

गिलौला (श्रावस्ती)। औरैया निधान के दो घोड़ों में ग्लैडर्स बीमारी की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग में हड़कंप मच गया। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद गांव पहुंची पशुपालन विभाग की टीम ने दोनों घोड़ों को मारकर जमीन में दफन करा दिया।
गिलौला के औरैया निधान गांव से 20 घोड़ों का सीरम सैंपल लेकर जांच के लिए हरियाणा के हिसार भेजा गया था। इन घोड़ों के नाक से न सिर्फ पीला पानी आ रहा था। बल्कि इनके मुंह से लार भी बह रही थी। इनके खुर में पीले दाने व आंख में सूजन भी थी। ये घोड़े काफी सुस्त हो गए थे। ये सभी लक्षण ग्लैडर्स बीमारी के प्रतीत हो रहे थे। घोड़े के मालिकों की सूचना पर गांव पहुंची पशुपालन विभाग की टीम ने इनका सैंपल लिया था। जिसकी रिपोर्ट आने पर औरय्या निधान निवासी करामत अली व इरफान अली के एक-एक घोड़े में ग्लैडर्स की पुष्टि हुई।
इसके बाद गांव पहुंचे पशु चिकित्साधिकारी गिलौला सुधीर कुमार ने दोनों घोड़ों को इंजेक्शन देकर मारने के बाद उन्हें गांव के बाहर दफन करा दिया। उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग प्रत्येक माह 20 घोड़ों का सीरम सैंपल हरियाणा के हिसार भेजता है। चूंकि ग्लैडर्स लाइलाज बीमारी है और इसके बैक्टीरिया फैलने से महामारी की आशंका रहती है। ये बर्ड फ्लू व चिकनगुनिया से भी अधिक घातक है। ऐसे में जिन घोड़ों की ग्लैडर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है उन्हें मार दिया जाता है। घोड़ों को मारने के बाद पशुपालन विभाग मालिक को घोड़े की कीमत अदा करता है।
... और पढ़ें

72वें गणतंत्र दिवस पर शान से लहराया तिरंगा

श्रावस्ती। जिले में मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान कलेक्ट्रेट पर डीएम ने तो पुलिस लाइंस में जिले के प्रभारी मंत्री ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इस दौरान पुलिस लाइंस में रैतिक परेड का आयोजन हुआ। जिसकी सलामी प्रभारी मंत्री ने ली। इस मौके पर जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों सहित शैक्षणिक संस्थानों में ध्वजारोहण किया गया। जहां रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। विभिन्न कार्यक्रमों में मौजूद अतिथियों ने देश के रणबाकुरों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों सहित आजादी के मतवालों की वीरगाथाओं का गुणगान किया। इस मौके पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं सहित उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया गया।
गणतंत्र दिवस पर कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी टीके शिबु ने राष्ट्रध्वज फहराया। उन्होंने मौजूद लोगों को राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाए रखने की शपथ दिलाई। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया। एसपी कार्यालय पर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य, न्यायालय परिसर में जिला जज साकेत बिहारी दीपक, विकास भवन पर सीडीओ ईशान प्रताप सिंह, सीएमओ कार्यालय पर सीएमओ डॉ. बीके भार्गव ने ध्वजारोहण किया। वहीं तहसीलों पर एसडीएम, ब्लॉकों पर बीडीओ, सीएचसी व पीएचसी में प्रभारी चिकित्सकों, थानों पर प्रभारियों सहित विभिन्न कार्यालयों में कार्यालयाध्यक्षों, शैक्षणिक संस्थानों में प्राचार्यों द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
वहीं पुलिस लाइंस भिनगा में जिले के प्रभारी मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री व पुलिस अधीक्षक द्वारा संविधान में उल्लिखित संकल्प स्मरण कराया गया। इसके बाद प्रभारी मंत्री, डीएम व एसपी ने शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन समर्पित किए। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री ने पुलिस परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके द्वारा परेड की सलामी ली गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारी मातृभूमि कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार के अधीन थी। उस समय अंग्रेजी हुकूमत ने भारतीय लोगों को जबरदस्ती अपने कानून का पालन करने को कहा और न मनाने वालों के साथ अत्याचार भी किया। कई वर्षों के संघर्ष व भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत और जीवन न्योछावर करने के बाद भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली। स्वतंत्रता के ढाई वर्ष के बाद भारत सरकार ने स्वयं का संविधान लागू किया और भारत को एक प्रजातांत्रिक गणतंत्र घोषित किया। लगभग 2 वर्ष, 11 महीने और 18 दिन के बाद 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को भारत की संविधान सभा में पास किया गया। इस मौके पर जनपद न्यायाधीश साकेत बिहारी दीपक, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शीतला प्रसाद, उप जिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार, आरपी चौधरी, मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर पंचायत अध्यक्ष इकौना जितेन्द्र गुप्ता, एसएसबी कमांडेंट, पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसला प्रसाद, महेन्द्र पाल शर्मा, कमांडेंट होम गार्ड संतोष कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कैराती पटेल आदि मौजूद रहे।
वहीं एसएसबी मुख्यालय व बीओपी पर गणतंत्र दिवस पर तिरंगा लहराया गया। इस दौरान एसएसबी 62वीं वाहिनी मुख्यालय भिनगा में कमांडेंट ने ध्वजारोहण किया। इसके साथ ही एसएसबी के अन्य बीओपी पर प्रभारियों द्वारा राष्ट्र ध्वज फहराया गया। जहां मौजूद जवानों ने राष्ट्रध्वज को सलामी दिया। पुलिस लाइन भिनगा में आयोजित परेड में कमांडर प्रथम हौसला प्रसाद, कमांडर द्वितीय योगेन्द्र राय, कमांडर तृतीय मिनीष कुमार पांडे मौजूद रहे रहे।
डीएम ने पढ़ाया एकता व अखंडता का पाठ
कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद जिलाधिकारी टीके शिबु व अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडे ने मौजूद लोगों को राष्ट्रीय एकता व अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई। साथ ही देश को आजाद कराने में अपना योगदान करने वाले भारत के महान विभूतियों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।
दौड़ में धर्मेंद्र व ममता अव्वल
स्पोर्ट्स स्टेडियम भिनगा में गणतंत्र दिवस पर दौड़ का आयोजन किया गया। इसमें बालिका वर्ग में ममता यादव प्रथम, रुची मिश्रा द्वितीय, प्रियंका श्रीवास्तव तृतीय, अंशिका पांडे चतुर्थ व शिबा पांचवें स्थान पर रही। वहीं बालक वर्ग में धर्मेंद्र कुमार वर्मा प्रथम, राकेश यादव द्वितीय, राजाराम यादव तृतीय, रक्षाराम यादव चतुर्थ व आरपी सिंह पांचवें तथा आशीष यादव छठवें स्थान पर रहे। वहीं शाम को पुलिस व जिला प्रशासन के मध्य मैत्री वालीबॉल प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें जिला प्रशासन की टीम विजेता रही। पुलिस प्रशासन टीम के कैप्टन एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने विजेता टीम के कैप्टन व डीएम टीके शिबु को बधाई दी। इस दौरान दोनों टीमों को सम्मानित किया गया।
यह हुए सम्मानित
वर्ष 2020 में किये गये उत्कृष्ट सराहनीय कार्य के लिए गणतंत्र दिवस पर प्रशस्तिपत्र प्रदान किया गया। प्रशस्तिपत्र पाने वालों में बृजेश द्विवेदी प्रभारी निरीक्षक भिनगा, देवेन्द्र पांडे प्रभारी निरीक्षक सोनवा, दद्दन सिंह प्रभारी निरीक्षक मल्हीपुर, प्रभारी निरीक्षक केके यादव महिला थाना प्रभारी प्रभारी निरीक्षक रामसमुझ प्रभाकर प्रभारी निरीक्षक सिरसिया, प्रदीप कुमार शुक्ल प्रभारी एएचटीयू मिशन शक्ति, निरीक्षक विनोद प्रकाश अग्निहोत्री, एसआई विनय कुमार, एसआई ज्ञान प्रकाश सिंह, एएसआई सतेन्द्र नाथ भट्ट, उप निरीक्षक अजय कुमार, अनिल दीक्षित, शम्भूनाथ उपाध्याय, अर्जुन पटेल, विरेन्द्र प्रसाद प्रभारी फायर सर्विस, जितेन्द्र पाल, प्रधान आरक्षी वीरेन्द्र प्रसाद, शारदा सिंह, आरक्षी राकेश यादव, प्रमोद कुमार, कृष्ण मोहन, अभिषेक कुमार सिंह, अमरीश कुमार, उपेन्द्र अवस्थी, उमाशंकर यादव, स्वामीनाथ मौर्य, विनोद चौधरी, अनिल कुमार, महिला आरक्षी रंजना मिश्रा, शिवांगी दीक्षित, अर्चना गौड़, संध्या रावत, सरिता जयसवाल, डक्ैस् ट्रेनर पवन कुमार, महिला आरक्षी मोनी शर्मा, लक्ष्मी देवी, शालू मिश्रा, प्रतिसार निरीक्षक विनोद कुमार सिंह, उप निरीक्षक जगदीश प्रसाद मिश्रा, पुष्पेन्द्र सिंह, आरक्षी आशीष कुमार सोनी, रविशंकर जयसवाल, दशरथ सिंह, बेदानन्द मिश्रा, शेर सिंह, अमन शुक्ला, संदीप मिश्रा, पीटीआई शिवमूर्ति वर्मा, मोहम्मद जावेद, ग्राम प्रहरी कोयली व राहुल शामिल रहे।
स्कूल-कॉलेजों में भी हुआ ध्वजारोहण
जवाहर नवोदय विद्यालय भिनगा मे प्राचार्य एके सिंह ने ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि के रूप मे एसडीओ भिनगा विद्युत आरके यादव मौजूद रहे । वहीं इकौना में स्वर्गीय श्यामता प्रसाद महिला पीजे कॉलेज, जगतजीत इंटर कॉलेज, चौधरी राम बिहारी बुद्ध इंटर कालेज, भिनगा में मदरसा अरबिया अनवारुल उलूम, अलक्षेंद्र इंटर कॉलेज, हिना एकेडमी, राजा वीरेद्र कांत सिंह महाविद्यालय, शिवालिक महाविद्यालय, लव विद्यापीठ, जमुनहा में आदर्श इंटर कॉलेज, जूनियर हाईस्कूल भिनगा सहित जिले के सभी विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया।
... और पढ़ें

बड़ेर से लटका मिला युवक का शव

तुलसीपुर (श्रावस्ती)। दूबकला निवासी युवक का शव बुधवार सुबह संदिग्ध हालात में उसी के घर के फूस के बड़ेर में गमछे के फंदे से लटकता मिला। पिता की तहरीर पर सोनवा पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम दूबकला निवासी बाउर की पत्नी मंगलवार को कहीं रिश्तेदारी में गई थी। घर पर बाउर अपने पुत्र बडे़लाल (25) के साथ था। जबकि बडे़लाल की पत्नी कुछ दिन पूर्व मायके चली गई थी। बुधवार सुबह बाउर किसी काम से घर से बाहर चला गया था। जहां से लौटने पर उसने देखा कि उसके पुत्र की लाश उसी के घर में फूस के बड़ेर से गमछे के फंदे से लटक रही है।
सूचना पर पहुंची सोनवा पुलिस ने शव को फंदे से नीचे उतरवाकर पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र पांडे ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का प्रतीत होता है। फिर भी लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा। उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

पुलिस ने अधिकारियों संग जांची बैकों की सुरक्षा

श्रावस्ती। जिला पुलिस ने सोमवार को बैंकों की सुरक्षा जांची। इस दौरान मौजूूद लोगों को आवश्यक टिप्स दिए। साथ ही अनावश्यक रूप से बैंक के आसपास जमावड़ा लगाने वालों को जेल भेजने की चेतावनी भी दी।
पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्या ने नियमित रूप से बैंकों व अन्य सार्वजनिक स्थलों की जांच कर अनाधिकृत व संदिग्ध लोगों पर ठोस कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसी के क्रम में सोमवार अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में भिनगा कोतवाली पुलिस द्वारा नगर सहित क्षेत्र के बैंकों की सुरक्षा जांची गई। पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद के नेतृत्व में सिरसिया पुलिस व क्षेत्राधिकारी इकौना डॉ. एमपी शर्मा के नेतृत्व में गिलौला पुलिस ने बैंकों की जांच की।
वहीं इकौना, मल्हीपुर व सोनवा पुलिस ने बैंक में लगे सीसीटीवी, सायरन व संदिग्ध व्यक्तियों सहित वाहनों की जांच की। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने बैंक में उपस्थित लोगों से बैंक आने का कारण पूछा। साथ ही उन्हें सुरक्षा की जानकारी देकर जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। वहीं बैंकों में मौजूद लोगों को कोविड-19 के नियमों का पालन करने की नसीहत दी गई।
... और पढ़ें

यूपी दिवस व बालिका दिवस पर प्रतिभाओं का सम्मान

श्रावस्ती। कलेक्ट्रेट के तथागत हॉल में 24 से 26 जनवरी तक उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस व बालिका दिवस का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में रविवार को महिलाओं व बालिकाओं को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडेय ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं, किसान व युवाओं का विकास करने के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। जिससे सभी का विकास होगा और सम्मान मिलेगा। यूपी दिवस व बालिका दिवस पर जिले के प्रतिभावान बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिला हैं। जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहा कि जिले का नाम रोशन करने वाली बालिकाओं व महिलाओं से सीख लेकर आगे बढ़ा जा सकता है। अन्य जनपदों, प्रदेशों व देशों में श्रावस्ती का नाम रोशन करने वाली बालिकाओं व महिलाओं से अन्य बालिकाओं को सीख लेनी चाहिए। कार्यक्रम में मोतीपुर कला की नंदिनी राना को सम्मानित किया गया। नंदिनी ने बताया कि वह अत्यंत गरीब परिवार से हैं। 13 वर्ष की उम्र में ही उनका बालविवाह हो गया था। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह जंगल क्षेत्र में प्रतिदिन नंगे पैर सात किलोमीटर दौड़ती थी। वर्ष 2016 में नंदिनी की गोद में दो माह का नवजात शिशु भी था। इसके बावजूद नंदिनी ने पुलिस भर्ती के लिए प्रयास किया और नियुक्ति हासिल कर ली।
नंदिनी में राष्ट्रीय स्तर मैराथन में भी हिस्सा लिया है। मौजूदा समय में वह सिद्धार्थनगर जिले के नौगढ़ महिला थाना में आरक्षी पद पर तैनात है। वहीं, सम्मानित होने वाली हिमानी गौर (16) व उनके भाई क्यून गौर (18) निवासी ग्राम पटना मल्हीपुर ने बताया कि इनकी मां का नाम स्वर्गीय सुनीता सिंह तथा पिता का नाम दिनेश प्रताप सिंह है। हिमानी ने बताया कि मुझे और मेरे भाई को गायन और वादन का शौक था। वर्ष 2017 में लखनऊ जाकर भातखंडे संगीत सम विश्वविद्यालय से हिंदी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली। अब मुंबई जाकर अपना कॅरिअर संवार रहे हैं। उनके द्वारा लॉकडाउन के दौरान देशभक्ति गीत ‘वंदेमातरम’ का गायन किया गया। बॉलीवुड में इसकी काफी सराहना भी हुई।
इन भाई-बहन ने हिंदी, अंग्रेजी, कोरियन, स्पैनिश, नेपाली, जापानी व चाइनीज भाषा में भी गाना गाया है। कार्यक्रम में चौथे प्रतिभागी तहसील भिनगा की टिटिहिरिया सिरसिया निवासिनी नंदिनी सिंह को लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव में यूथ आइकॉन के रूप में सम्मानित किया गया। जिन्हें कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। इस मौके पर सीडीओ ईशान प्रताप सिंह, एडीएम योगानंद पांडेय, उपजिलाधिकारी आरपी चौधरी, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, उपनिदेशक कृषि कमल कटियार सहित कई अन्य अधिकारी व बालिकाएं मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

फिर लुढ़का पारा, कोहरे व बदली से बढ़ी ठंड

श्रावस्ती। तराई में रविवार को सामान्य रहा मौसम सोमवार को अचानक ठंडा हो गया। देर शाम से चल रही बर्फीली हवा के कारण दोपहर के करीब तक जिले में घना कोहरा छाया रहा। इसके बाद शुरू हुई बादलों की लुकाछिपी के कारण लोगों को धूप में भी ठंड का अहसास हुआ।
जिले में ठंड का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूस मास में ठंड अपने सबाब कर पहुंच चुकी है। मौसम का मिजाज रविवार शाम अचानक बदल गया। शाम से ही करीब दस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार चल रही तेज बर्फीली पश्चिमोत्तर हवा के कारण समूचा जिला करीब 11 बजे तक घने कोहरे की चपेट में रहा। इस दौरान कोहरा बूंद बन कर बरसता रहा। मौसम के मिजाज में आए इस बदलाव के कारण तराई सहित राप्ती के कछार में बसे गांवों के लोगों को पूरे दिन अलाव का सहारा लेना पड़ा। सोमवार को भी जिले का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं इस संबंध में फसल अनुसंधान केंद्र बहराइच के मौसम विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. एमपी सिंह बताते हैं कि तापमान में उतार चढ़ाव की स्थिति अभी बनी रहेगी। अभी ठंड का प्रकोप बना रह सकता है।
ठंड से बचें लोग
जिले में बार-बार मौसम बदल रहा है। कभी धूप तो कभी कंपकंपाती ठंडा पड़ रही है। ऐसे में बच्चों व बुजुर्गों को ठंड से बचाने का प्रयास करें। संभव हो तो गुनगुने पानी का ही सेवन करें। कान व बदन ढक कर रखें। घर से बाहर निकलते समय शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकले। फिर भी यदि ठंड लगने का अहसास हो तो तत्काल चिकित्सक की राय लें। -डॉ. एनएन पांडे चिकित्सक संयुक्त जिला चिकित्सालय
किसान रहें सावधान, फसलों को रोग का खतरा
तापमान में गिरावट के कारण फसलों में रोग का खतरा बढ़ा है। किसान आलू को झुलसा से बचाने के लिए कॉपर आक्सी क्लोराइड 50 प्रतिशत व डब्लूपी 2.5 किलोग्राम प्रति हेक्टेअर 500 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। सरसों में माहू की रोकथाम के लिए एजाडिरेक्टिन 0.15 प्रतिशत, ईसी ढाई लीटर व डाइमेथोएट तीस प्रतिश एक लीटर पानी में डाल कर छिड़काव करें। तुलसिता एवं अल्टर नारिया से सरसों को बचाने के लिए मैकोजेंब 75 प्रतिशत, डब्लूपी दो किलोग्राम प्रति हेक्टेअर की दर से छिड़काव करें। मटर मसूर को सेमीलूपर से बचाने के लिए मेलाथियान 50 प्रतिशत, पीसी दो लीटर प्रति हेक्टर की दर से पानी में मिला कर छिड़काव करें, फायदा मिलेगा। -आरपी राना जिला कृषि अधिकारी
... और पढ़ें

शान से आज लहराएगा तिरंगा, होंगे विविध आयोजन

श्रावस्ती। जश्न-ए-आजादी का महापर्व गणतंत्र दिवस आज मंगलवार को मनाया जाएगा। जिसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज सुबह आठ बजे कलेक्ट्रेट में डीएम द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके साथ ही सभी सरकारी व अर्द्ध सरकारी कार्यालयों व विद्यालयों में ध्वजारोहण होगा। पुलिस लाइंस परेड ग्राउंड में 9:30 बजे ध्वजारोहण के बाद रैतिक परेड सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिसके लिए पुलिस लाइंस परिसर सज कर तैयार है। वहीं विद्यालयों में जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए बच्चों को पूर्वाभ्यास कराया जा रहा है। वहीं सीमा क्षेत्र पर पुलिस व एसएसबी के जवान संदिग्ध व्यक्ति व वाहनों की जांच में लगे हुए हैं।
गणतंत्र पर्व को लेकर छाया उत्साह
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बाजार में भी चहल पहल रही। इस दौरान बाजार में तिरंगा सहित स्टीकर, बैच, रिबन, कैप आदि की जमकर बिक्री हुई। बच्चों में भी गणतंत्र दिवस को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला। एक तरफ जहां उनके द्वारा विद्यालयों में गणतंत्र दिवस पर प्रस्तुति के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास किया गया। वहीं बाजार में झंडा, बिल्ला आदि की जमकर खरीदारी की गई।
पुलिस लाइंस में हुई सजावट
रिजर्व पुलिस लाइंस भिनगा में आज गणतंत्र दिवस पर रैतिक परेड का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही यहां बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इतना ही नहीं यहां जिले के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य सहित मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह भी उपस्थित रहेेंगे। ऐसे में पुरुष व महिला आरक्षियों द्वारा पुलिस लाइंस परिसर को दूल्हन की तरह सजाया गया है। यहां रंगबिरंगी रंगोली के साथ ही विभिन्न प्रकार के फूलों से परेड मार्ग को सजाया गया है।
सीमा क्षेत्र में हो रही सघन जांच
गणतंत्र दिवस पर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित है। ऐसे में राष्ट्र विरोधी तत्व अमन चैन में कोई खलल न डालें इसके लिए जिले की सीमाओं की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। वहीं नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों द्वारा इंडो-नेपाल सीमा क्षेत्र के पारंपरिक, अपारंपिक मार्गों सहित जंगल, पहाड़ी नाला व राप्ती नदी मार्ग पर सघन तलाशी ली जा रही है। वहीं सोमवार को अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दुबे के नेतृत्व में सीमा क्षेत्र के सुइया, भरथारोशनगढ़, असनहरिया आदि गांवों को जाने वाले मार्गों पर संदिग्ध वाहनों व व्यक्तियों की जांच की गई।
यह होंगे आकर्षण के केंद्र
परेड में महिला आरक्षी टोली, बाइक टोली, रेडियो टोली, अग्निशमन विभाग, पीएसी व होमगार्ड के साथ ही कई अन्य दस्ते शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस द्वारा आंख में पट्टी बांध कर अस्त्र व शस्त्र का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं विद्यालय के बच्चों द्वारा स्वागत गीत, सरस्वती वंदना, बसंत गीत के साथ ही अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके बाद उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मी व अधिकारी सम्मानित किए जाएंगे। साथ ही पूरे वर्ष महिला सुरक्षा व सड़क सुरक्षा आदि विषयों पर हुई प्रतियोगिताओं में चयनित लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा।
एसएसबी की टोली भी परेड में होगी शामिल
गणतंत्र दिवस परेड में अभी तक सीमा पर तैनात एसएसबी शामिल नहीं होती थी। लेकिन इस बार एसएसबी की एक टोली को परेड में शामिल किया गया है। इससे स्थानीय लोगों को एसएसबी की ताकत का भी अहसास होगा।
... और पढ़ें

विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी दी गई जानकारी

कटरा (श्रावस्ती)। चौधरी राम बिहारी बुद्ध इंटर कॉलेज कटरा में सोमवार को किशोर मंच का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य मुन्नालाल यादव ने की। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में सीएचसी अधीक्षक मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप जलाकर किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना के अधीक्षक डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छ रहें स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में निरंतर शारीरिक व मानसिक बदलाव होते हैं। ऐसे में इस दौरान बेहतर मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य की जरूरत बढ़ जाती है। इसको लेकर जिले में किशोर व किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भविष्य के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना की शुरूआत की गई है।
इसके तहत स्वच्छता, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, किशोरों में व्यसन, मासिक चक्र की पूर्ण जानकारी, एनीमिया के लक्षण व बचाव और संतुलित आहार के बारे में परस्पर चर्चा से जानकारी दी जाती है। विद्यालयों में प्रत्येक सोमवार को तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रत्येक गुरुवार को आयरन की गोलियां दी जाती हैं। कार्यक्रम में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें साधना यादव प्रथम, मीनाक्षी शुक्ला द्वितीय व आयुषी जैन तृतीय स्थान पर रहीं। इस मौके पर डॉ. अनिल त्रिपाठी, डॉ. अरविंद कुमार, डॉ. शाहीन बानो, कल्पना पाठक सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X