विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रेड जोन घोषित इलाकों में 60 हजार घरों के लोग चार दिन रहेंगे कैद, अघोषित कर्फ्यू जैसा होगा माहौल

कानपुर में रेड जोन घोषित क्षेत्रों के करीब 60 हजार घरों के लोग चार दिन तक घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें जब तक एक-एक घर में पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा लेतीं इन इलाकों में अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

महोबा

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

लॉकडाउन के उल्लंघन में तीन वाहन सीज, 36 के काटे चालान

महोबा। कोरोना के चलते लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन कर बेवजह सड़कों पर घूम रहे तीन वाहनों का चालान किया, जबकि 36 वाहनों का चालान कर शमन शुल्क वसूला गया।
एसपी मणिलाल पाटीदार के निर्देशन में कोरोना वायरस से बचाव व लॉकडाउन का पालन कराने के लिए शहर कोतवाली समेत सभी थानों की पुलिस अलर्ट हैं। चौराहों के अलावा मोहल्लों में भी पुलिस की सतर्कता से लोग घरों में कैद हैं। कुछ लोग सड़कों पर बेवजह घूमते नजर आ रहे हैं। ऐसे लोगों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। इस दौरान लोगों को लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही रहने की अपील की जा रही है। जिले की पुलिस ने शनिवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले तीन वाहनों को सीज किया, जबकि 36 वाहनों से 7,500 रुपये शमन शुल्क वसूला गया। तीन अन्य वाहनों का न्यायालय चालान भी किया गया। इस दौरान लोगों से दोबारा ऐसा न करने की चेतावनी दी गई। पुलिस ने लोगों से आपस में सामाजिक दूरी बनाए रखने व साफ-सफाई की सलाह दी गई। एसपी ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
... और पढ़ें

स्कूली छात्राएं वीडियो बनाकर कोरोना से प्रतिदिन कर रहीं जागरूक

कुलपहाड़ (महोबा)। कुलपहाड़ के रामरतन भुवनेश कुमार पब्लिक स्कूल की दो छात्राएं सोशल मीडिया पर कोरोना वॉरियर (योद्धा) बनकर उभरी हैं। दोनों बहनें कोरोना महामारी से बचाव के लिए न केवल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर लोगों को जागरूक कर रही हैं।
आरबीपीएस की कक्षा दसवीं में अध्ययनरत छाया शर्मा व कक्षा आठ में पढ़ने वाली उसकी छोटी बहन छवि शर्मा लोगों को जागरूक कर रही हैं। पढ़ाई की उम्र में ये दोनों बहनें समाज को कोरोना वायरस से बचाव का पाठ पढ़ा रही हैं। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में दोनों बहनों ने समाज में कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाने और संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए वीडियो बनाकर अपलोड करने का फैसला किया। इसमें मददगार बने उनके वीडियोग्राफर पिता मुकेश। उन्होंने दोनों बेटियों से वीडियो शूटिंग का वादा किया और यह सिलसिला एक सप्ताह से चल निकला। छात्रा छाया और छवि ने शुरुआत के दो वीडियो अंग्रेजी में तैयार कर अपलोड किए हैं। दोनों बहनें वीडियो बनाने के लिए पहले स्क्रिप्ट तैयार करती हैं। इसके बाद शूटिंग उनके पिता करते हैं। इसके लिए बहनों ने लॉकडाउन, गो कोरोना व कोरोना को हराना है भारत को जिताना है, जैसे स्लोगन लिखी टी शर्ट पहनती हैं।
क्या कहते हैं विद्यालय के प्रधानाचार्य
आरबीपीएस के प्रधानाचार्य अमित अग्रवाल दोनों छात्राओं को कोरोना वॉरियर बताते हुए कहते हैं कि दोंनों ने साबित कर दिया है कि वे कितनी गंभीर हैं और घर पर रहकर भी समाज के लिए काम किया जा सकता है। अब जबकि पूरी दुनिया में कोरोना के चलते लगभग पचपन हजार लोग जान गंवा चुके हैं, ऐसे में इन बेटियों के संदेशे को सभी को गंभीरता से लेने की जरूरत है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन में फंसने पर दादा-दादी के मरने का बहाना करते हैं लोग

महोबा। लॉकडाउन के चलते पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। वाहनों से निकलने वाले लोग लॉकडाउन में फंसने पर अब जिंदा दादा-बाबा के मरने का बहाना बनाकर निकल जाते हैं। वहीं कुछ लोग दवां लेने का बहाना बना रहे हैं।
दो दिनों से पुलिस की सख्ती बढ़ने के कारण अब जगह-जगह लगी पुलिस द्वारा रोकने पर लोग तरह-तरह के बहाने बना रहे हैं। हालात यह है कि छह-छह महीने पुराने पर्चे लिए लोग घूम रहे हैं। पूछने पर कोई पर्चा दिखाता है तो कोई बैंक की पासबुक दिखाकर निकल रहा है। कुछ लोगों ने तो हद ही कर दी है। स्थिति यह है कि लॉकडाउन से किसी तरह बचने के लिए कुछ लोग तो दादा-दादी तो कोई बाबा के मरने की बात कहकर निकल जाता है और गली-कूचे में लगी पुलिस भी मौत की खबर सुनकर उन्हें जाने देती है। इंस्पेक्टर ध्यान सिंह का कहना है कि लोगों ने हद कर दी है। पुलिस की कड़ाई के बाद भी लोग शहर में निकलने के लिए दवा के पुराने पर्चे डाले घूम रहे हैं। सुबह बैंक जाने की बात कहकर लौटे युवक से पैसे निकालने के बावत पूछने पर बताया कि बैंक का सर्वर फेल है और पैसे नहीं निकल पाए। कुछ लोग राशनकार्ड जेब में डालकर खाद्यान्न सामग्री लेने की बात कहकर निकल जाते हैं।
... और पढ़ें

समाजसेवियों ने बढ़ाए मदद को हाथ, भूखों को करा रहे भोजन

महोबा। लॉकडाउन में लोगों के सामने भोजन का संकट बढ़ते देख समाजसेवियों ने मदद को हाथ बढ़ा दिए हैं। एक तरफ जिला प्रशासन खानपान का इंतजाम कर रहा है। दूसरी तरफ तमाम लोग भूखों को भोजन करा रहे हैं। समाजसेवी दस दिनों से जगह-जगह भोजन बनवाकर जरूरतमंदों में बांट रहे हैैं। कुछ लोग घरों में लंच पैकेट भेज रहे हैं तो कुछ लोग राहत पैकेट देकर मदद कर रहे हैं।
भटीपुरा निवासी समाजसेवी रफीक लंबरदार सुबह-शाम सब्जी-पूड़ी बनवाकर गरीबों को भोजन करा रहे हैं। दस दिनों से आदर्श पब्लिक स्कूल भटीपुरा में भोजन बनवाकर जरूरतमंदों को मुहैया रहे हैैं। सुबह से ही सभी समाज के लोगों की भोजन पाने को भीड़ जुटती है।
कबरई प्रतिनिधि के अनुसार प्रतिदिन 400 से अधिक दिहाड़ी श्रमिकों को भोजन कराया जा रहा है। फोन आने पर घर भोजन भिजवाया जा रहा है। पूर्व एमएलसी चौधरी जयवंत सिंह ने खरका, रिवई, पहरा, सुकोरा, मोचीपुरा गांवों में अनाज के पैकेट बांटे। युवा भाजपा नेता नरेंद्र मिश्रा ने रविवार सुबह महेबा, लिलवाही, परसाहा, पिड़ारी, सुनैचा में मास्क का वितरण किया।
... और पढ़ें
महिलाओं का हाथ बंटाती चेयरमैन वंदना सिंह महिलाओं का हाथ बंटाती चेयरमैन वंदना सिंह

परदेसियों को तलाशने में पुलिस को छूट रहे पसीने

महोबा। लॉकडाउन के चलते चोरी छिपे घर आने वालों की खोजबीन में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। छिपे लोगों को खोजकर पुलिस उनको जांच के बाद क्वारंटीन सेंटर भेज रही है। शनिवार रात दिल्ली से आए तीन लोगों के घरों में पुलिस ने पूछताछ की। जांच रिपोर्ट दिखाने के बाद पुलिस ने उन्हें अलग अपने कमरे में ही क्वारंटीन कर दिया। रविवार को दस लोगों के आने के बाद अब तक जिले में 4,569 लोग क्वारंटीन कराए गए।
महानगरों से आने के बाद बिना जांच कराए घर में छिपे परदेसियों की तलाश में ग्राम प्रधान और पुलिस जुटे हैं। जिले की चारों सरहदों पर बैरियर लगाकर सीमाएं सील कर दी गई हैं। जिससे कोई भी प्रवासी प्रवेश न कर सके, लेकिन पैदल आने वाले हाईवे और सड़क से प्रवेश न कर खेतों और कच्ची गलियों से जिले में आ जाते हैं और बिना जांच कराए घरों में रहने लगते हैं।
ग्रामीणांचलों में आने वालों की जांच कराने के लिए ग्राम प्रधान घर-घर जाकर लोगों को जांच कराने के लिए जागरूक कर रहे हैं। गांव स्तर पर भी स्कूलों को खोलकर भी क्वारंटीन केंद्र बनाया गया है। इसके बाद भी ग्रामीण घरों से नहीं निकल रहे हैं। ऐसे लोगों की सूचना मिलने पर घर पहुंचकर पुलिस उन्हें अस्पताल भेजने से लेकर क्वारंटीन कर रही है।
शनिवार रात को दिल्ली से पत्नी के साथ लौटे कासिम मंसूरी निवासी भटीपुरा और मकानियापुरा निवासी मोहम्मद रईस मंसूरी के घर जाकर पुलिस ने पूछताछ की। तीनों की जांच रिपोर्ट देखने के बाद उन्हें घरों में क्वारंटीन करा दिया। कहा कि किसी भी कीमत पर घरों से न निकले। जरूरत पड़ने पर फोन से सूचना दें।
पड़ोसी कर रहे पुलिस का काम आसान : महोबा। अब घरों में चोरी छिपे आने वाले प्रवासी श्रमिकों से पड़ोसी भी डर रहे हैं। नतीजतन महानगरों से उनके आने के बाद स्वयं पड़ोसी ही पुलिस को सूचना कर देते हैं। इससे पुलिस को बाहरी लोगों को खोजने में खासी मदद मिल रही हैं और उनका काम थोड़ा आसान हो गया है। ग्रामीण परदेसियों से सहमे होने के कारण किसी के भी गांव में आने पर पुलिस को जानकारी दे देते हैं।
... और पढ़ें

बालू ले जा रहे दो ट्रैक्टर पकड़े, सात पर रिपोर्ट

गैस एजेंसी संचालक सामाजिक दूरी नियमों की कर रहे अनदेखी

खन्ना (महोबा)। प्रशासन सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दे रहा है वहीं गैस एजेंसी संचालक नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। शत-प्रतिशत होम डिलीवरी के आदेश के बाद भी उपभोक्ताओं को एजेंसी से सिलिंडर दिए जा रहे हैं। इससे एजेंसी के बाद उपभोक्ताओं की भीड़ जुट रही है। इस दौरान सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं कराया जा रहा है।
कबरई के खन्ना में कानपुर-सागर राजमार्ग पर सड़क किनारे एचपी गैस एजेंसी का कार्यालय है। एजेंसी संचालक द्वारा गैस की होम डिलीवरी न करने से उपभोक्ता परेशान है। घरों में सिलिंडर न पहुंचने से लोग एजेंसी पहुंच रहे हैं। भीड़ को देखते हुए भी सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए व्यवस्था नहीं की गई है और न ही एक एक मीटर के अंतराल में गोले बनाए गए हैं।
बलराम, मकबूल, अर्चना, सुरेंद्र आदि उपभोक्ताओं का कहना है कि होम डिलीवरी न होने से उन्हें मजबूरी में एजेंसी आना पड़ा है। यहां नियमों की अनदेखी से संक्रमण का खतरा भी बना रहता है।
गैस एजेंसी संचालक मोहनलाल का कहना है कि बुकिंग किताबों में खामियां ठीक कराने के लिए लोग एजेंसी आ रहे हैं। अब लोगों को घरों में ही होम डिलीवरी कराई जाएगी। सामाजिक दूरी का पालन न करने पर पुलिस को भी बुलाया गया।
... और पढ़ें

खाई में गिरी बाइक, सिपाही की मौत

महोबा। अजनर-बुधवारा रोड पर बघौरा गांव के पास रविवार को अचानक ट्रैक्टर के सामने आने से बाइक असंतुलित होकर दस फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे में बाइक सवार एक सिपाही की मौत हो गई, जबकि दूसरा सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसको कानपुर रेफर किया गया। एसपी और एएसपी ने जिला अस्पताल पहुंचकर घायल सिपाही को कानपुर भिजवाया। दोनों बाइक सवार हेलमेट नहीं लगाए थे।
अजनर थाने में तैनात प्रतापगढ़ निवासी सिपाही इम्तियाज (24) और कानपुर देहात निवासी सिपाही बलजीत (26) रविवार को पेट्रोलिंग कर लौट रहे थे। अचानक एक ट्रैक्टर सड़क पर आ गया, जिससे बाइक चला रहे सिपाही इम्तियाज का संतुलन बिगड़ गया और बाइक खाई में जा गिरी। खाई में गिरने से इम्तियाज के सिर पर और बलजीत को गंभीर चोटें आई। सूचना पर पहुंची थाना पुलिस दोनों को पीएचसी जैतपुर ले गई।
यहां से हालत गंभीर होने पर दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। अस्पताल लाते समय रास्ते में इम्तियाज की मौत हो गई। उधर, जिला अस्पताल से घायल सिपाही बलजीत को कानपुर रेफर कर दिया गया। सिपाही की मौत की सूचना बड़े पुलिस अधिकारी जिला अस्पताल पहुंचे। एसपी मणिलाल पाटीदार, एएसपी वीरेंद्र कुमार व सीओ जटाशंकर राव ने घायल को एंबुलेंस से मेडिकल कॉलेज कानपुर भिजवाया।
... और पढ़ें

11,018 श्रमिकों व 1,270 दिहाड़ी मजदूरों के खातों में पहुंचे एक हजार रुपए

महोबा। लॉकडाउन को लेकर शासन ने गरीबों व श्रमिकों के लिए त्वरित योजना के तहत राहत पहुंचाने का एलान किया है। इसका लाभ लाभार्थियों को मिलने लगा है। जिले में 11,018 श्रमिकों व 1,270 दिहाड़ी मजदूरों के खातों में एक हजार रुपये भेजे गए हैं। साथ ही विधवा, वृद्घा व दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को दो माह का अग्रिम भुगतान किया गया है।
जिलाधिकारी अवधेश तिवारी ने बताया कि आपदा राहत योजना के तहत 21,202 पंजीकृत श्रमिकों में से 11,018 श्रमिकों व 1,270 दिहाड़ी मजदूरों को एक हजार रुपये खाते में भेजे गए हैं। शेष श्रमिकों को एक से दो दिन में यह धनराशि प्राप्त हो जाएगी।
डीएम ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के 32,998, निराश्रित व विधवा पेंशन के 12,300 और दिव्यांग पेंशन के 5,443 लाभार्थियों को दो माह की अग्रिम पेंशन एक हजार रुपये दिए जा चुके हैं। खाद्यान्न वितरण योजना के तहत 1,79,201 कार्डधारकों में से 48,879 अन्त्योदय, पंजीकृत श्रमिक, मनरेगा मजदूर व अन्य दिहाड़ी मजदूर कार्ड धारकों को एक माह का नि:शुल्क राशन दिया गया है।
... और पढ़ें

कोरोना से जागरूक रहने और जागृत करने की जरूरत

महोबा। जिले के शिक्षक, छात्र और अभिभावक लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं। अभिभावकों ने जागरूक रहने की जरूरत बताई।
वीरभूमि राजकीय महाविद्यालय के पुरातन छात्र परिषद ने कॉलेज के सभी छात्र-छात्राओं से अपील की है कि लॉकडाउन में छात्र जहां हैं वहीं रहें। सड़कों पर न घूमें और न ही एक जगह एकत्रित हों। नवोदय महाविद्यालय पचपहरा के प्राचार्य उमाकांत त्रिपाठी ने सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की है।
वहीं राजकीय हाईस्कूल सिंघनपुर बघारी के प्रधानाचार्य बृजपाल कुटार ने लॉकडाउन का पालन करते हुए कोरोना से बचाव की जरूरत बताई। खरेला में काशी प्रसाद इंटर कॉलेज के शिक्षक संघ अध्यक्ष रमेश मिश्रा ने कहा घरों में रहें। प्रधानाचार्य डॉ. अशोक सिंह ने बच्चों से घर में रहकर पढ़ाई जारी रखने की अपील की।
... और पढ़ें

एसपी ने थामा स्टेयरिंग तो डीएम ने पकड़ा माइक

महोबा। लॉकडाउन का शत प्रतिशत पालन कराने के लिए जिलाधिकारी अवधेश तिवारी व पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने शनिवार देर शाम शहर का भ्रमण किया। प्रशासन और पुलिस की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एसपी गाड़ी ड्राइव करते नजर आए, जबकि डीएम माइक पकड़े लोगों को जागरूक करते रहे।
नगर भ्रमण के दौरान डीएम ने बताया कि कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय है कि हम सब घर पर रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हर 30 मिनट पर हाथ धोएं व मुंह ढंकने के लिए मास्क, अंगौछा आदि का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि पूजा घर में ही करें।
लोगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं एसपी ने कहा कि व्यापारी आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी, कालाबाजारी करने से बचें। नहीं तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। यह समय कमाने का नहीं है बल्कि मदद करने का है।
... और पढ़ें

कोरोना महामारी से लड़ने को डीएम-एसपी ने धर्मगुरुओं से मांगा सहयोग

महोबा। डीएम एके तिवारी व पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को धर्मगुरुओं व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हम सभी को साथ देने की जरूरत है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए सभी को मिलकर व्यापक प्रचार-प्रसार करके लॉकडाउन का पूरा अनुपालन में सभी के सहयोग की आवश्यकता है। सावधानी के साथ अपनी सुरक्षा करते हुए अपने परिवार व समाज की भी सुरक्षा करनी है।
बैठक में डीएम ने कहा कि सभी धर्मगुरू अपने अपने मजहब के वरिष्ठ जनों को बताएं कि लॉकडाउन का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हम सब एकजुट होकर साथ दें। साथ ही अपने-अपने धर्म की इबादत व पूजा अपने घरों में ही करें। सोशल डिस्टेंस बनाए रखते हुए इस बारे में लोगों कोे बताया जाए। कहा कि जब तक समाज का हर प्राणी, हर वर्ग साथ नहीं देगा, तब तक हम इस महामारी से लड़ाई को नहीं जीत पाएंगे। उन्होंने सभी धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों व संभ्रांत नागरिकों से अपील की कि जिले में विदेश व अन्य राज्यों से जो भी व्यक्ति आए हैं, उनका स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराएं व उन्हें होम क्वारंटीन पर रखा जाए।
एसपी ने कहा कि इस समय लोगों की मानसिकता को परिवर्तित करने की आवश्यकता है। लोग अभी भी कोरोना संक्रमण के प्रति गंभीर नहीं हैं। अफवाहों पर कोई भी व्यक्ति ध्यान न दें, बल्कि अपने-अपने घरों में रहें। अनावश्यक रूप से अपने घर से बाहर न निकलें। आप सब लोग यह भी समाज में बताएं कि कुत्ते आदि जानवरों को भी लोग खाना खिलाएं, जिससे कोई जानवर जो मानव आश्रित है भूख से न मरे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से मेडिकल चेकअप के लिए जिले में कार्य कर रही है। अपर एसपी वीरेंद्र कुमार ने भी धर्मगुरूओं से अपील की कि मेन रोड के अलावा गलियों में युवा वर्ग घूमते रहते हैं। उन्हें आप लोग समझाएं। इस मौके पर सीडीओ हीरा सिंह, पालिका चैयरमेन प्रतिनिधि सौरभ तिवारी, शहर काजी मो. आफाक हुसैन, समाजसेवी शिवकुमार गोस्वामी, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष विनोद पुरवार, रामजी गुप्ता समेत सर्व समाज के लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us