विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

महोबा

रविवार, 22 सितंबर 2019

बोर्ड की बैठक में पालिका अध्यक्ष व विधायक प्रतिनिधि भिड़े

चरखारी (महोबा)। नगर पालिका चरखारी सभागार में आयोजित पालिका बोर्ड की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। बैठक के बीच में विधायक द्वारा नामित किए गए प्रतिनिधि व पालिका अध्यक्ष आपस में भिड़ गए। गाली गलौज व अभद्रता के बाद मारपीट की स्थिति बनने पर सभासदों ने बीच-बचाव कराया। बैठक को स्थगित कर दिया गया। दोनों पक्षों ने कोतवाली चरखारी समेत उच्चाधिकारियों से शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
कस्बा चरखारी में दीपावली पर्व से लगने वाले ऐतिहासिक गोवर्धन्नाथ जू मेले के बजट व अन्य प्रस्तावों को लेकर नगर पालिका सभागार में बोर्ड की बैठक बुलाई गई। जिसमें सभासदों ने प्रस्ताव रखे। बैठक में मेले के लिए 32.50 लाख का बजट पास किया गया। साथ ही मेला प्रांगण में बनीं पुरानी थिएटर हाल के गोदाम को ढाई हजार रुपये से बढ़कर दस हजार रुपये किए जाने का प्रस्ताव पास हुआ। बैठक में उच्च न्यायालय में चल रहे वादों की पैरवी के लिए प्रावधानों पर विचार किया जाना शामिल था। चर्चा शुरू होते ही बैठक में मौजूद विधायक बृजभूषण राजपूत द्वारा नामित किए गए प्रतिनिधि हरिहर मिश्रा द्वारा आय-व्यय की जानकारी मांगी गई। इस दौरान पालिका चेयरमैन मूलचंद अनुरागी व विधायक प्रतिनिधि के बीच कहासुनी शुरू हो गई और जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान गाली गलौज के बाद मारपीट की नौबत आ गई। सभासदों ने बीच-बचाव करते हुए मामला शांत कराया। हंगामे के कारण बैठक स्थगित कर दी गई।
पालिका अध्यक्ष ने कोतवाली चरखारी में तहरीर देकर आरोप लगाया कि विधायक के प्रतिनिधि के तौर पर आए हरिहर मिश्रा ने दबाव बनाया कि उनका प्रस्ताव लिखा जाए कि पालिका एवं सरकारी संपत्ति के विक्रय के संबंध में पालिका द्वारा किसी भी न्यायालय में पैरवी नहीं की जाएगी। इसका विरोध करने पर उनके साथ अभद्रता, जातिसूचक शब्दों का प्रयोग व मारपीट का प्रयास किया गया। वहीं विधायक के प्रतिनिधि हरिहर मिश्रा ने कोतवाली में तहरीर देकर आरोप लगाया कि बैठक में पालिका चेयरमैन से आय-व्यय का ब्यौरा मांगने पर उनसे अभद्रता, गाली गलौज व जान से मारने की धमकी दी गई। दोनों पक्षों की तहरीर मिलने के बाद पुलिस जांच में जुट गई है। पालिका के अधिशासी अधिकारी केके सोनकर का कहना है कि बैठक में विवाद हुआ है। पालिका अध्यक्ष ने जो तहरीर दी है वह सही है। कोतवाली प्रभारी अनूप कुमार दुबे का कहना है कि दोनों पक्षों से तहरीर मिली है। नगर पालिका में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज चेक कराए जा रहे हैं। जिससे सत्यता सामने आएगी। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

गिरफ्तारी की मांग को लेकर हिंदू संगठनों ने दिया धरना

महोबा। ग्राम सालट में एक समुदाय को बिरयानी खिलाने के बाद भी उनके खिलाफ गिरफ्तारी की कार्रवाई न होने से नाराज विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल ने बुधवार को आंबेडकर पार्क में धरना देकर विरोध जताया और गिरफ्तारी की मांग की।
विश्व हिंदू परिषद के महामंत्री मयंक गुप्ता, अवधेश शर्मा, बजरंग दल के जिला संयोजक सत्येंद्र प्रताप के नेेतृत्व में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने आंबेडकर पार्क में धरना देकर जमकर नारेबाजी की। बाद में जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपा। साथ ही बिरयानी मामले में मुकदमा दर्ज होने के बावजूद घूम रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की।
डीएम अवधेश कुमार तिवारी को सौंपे ज्ञापन में बताया कि सालट गांव में 31 अगस्त को एक समुदाय को धोखे से बिरयानी खिलाई गई। विधायक चरखारी बृजभूषण राजपूत के हस्तक्षेप के बाद मुकदमा तो दर्ज किया गया लेकिन आज तक उनकी गिरफ्तारी नहीं की गई। ज्ञापन में मदरसों की जांच कराने और 2011 के बाद निर्माण किए गए मजारों की जांच कराए जाने की मांग की। ज्ञापन में चेतावनी दी कि अगर 21 सितंबर तक गिरफ्तारी नहीं की गई तो 22 सितंबर से समस्त हिंदू संगठन सड़कों पर उतरकर आंदोलन के लिए विवश होंगे।
... और पढ़ें

कश्मीर से धारा 370 हटना भारत की दूसरी आजादी- राज्यमंत्री

महोबा। प्रदेश के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विकास विभाग राज्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने अनुच्छेद 370 पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारत की दूसरी आजादी है। एक ऐतिहासिक गलती जिसका दंश कश्मीर बहुत दिनों से सहन कर रहा था। उसे समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह का महत्वपूर्ण योगदान है।
जिले के प्रभारी मंत्री बुधवार को शहर के वीरभूमि राजकीय महाविद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेवा सप्ताह के रूप में मनाए जा रहे जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने से अब कश्मीर का नजारा तेजी से बदलेगा। उन्होंने इसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से लेकर पाक अधिकृत कश्मीर पर प्रकाश डाला। भाजपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर ने कहा कि अनुच्छेद 370 का मुद्दा देश की संप्रभुता, एकता व अखंडता का मुद्दा है। भारत सरकार कश्मीर की आजादी को पूर्ण कश्मीर की आजादी तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। इस मौके पर प्राचार्य प्रो. सुशील बाबू, डॉ. संतोष पांडेय, डॉ. एलसी अनुरागी, मधुबाला सरोजनी, शैलेष तिवारी सहित तमाम छात्र छात्राएं मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, यूपी के कई शहरों में आज से 27 सितम्बर तक होगी झमाझम बारिश

झमाझम बारिश झमाझम बारिश

टीएसयू टीम ने ओटी व लेबर रूम का किया निरीक्षण

मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करने के मकसद से क्वालिटी एश्योरेंस प्रोग्राम के तहत लक्ष्य योजना चलाई जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सहयोगी संस्था यूपी टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (टीएसयू) की दो सदस्यीय टीम ने शनिवार को जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान ओटी और लेबर रूम देखा। टीम अपनी रिपोर्ट एनएचएम निदेशक व महाप्रबंधक को देंगी।
मातृ शिशु मृत्यु दर घटाने के लिए लक्ष्य योजना के अतंर्गत ओटी और लेबर रूम के सुधरीकरण व सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 300 बिंदु निर्धारित किए गए हैं। टीएसयू की डॉ. अमनिंदर कौर ने महिला अस्पताल पहुंच लेबर रूम के अभिलेख देखे। यहां साफ-सफाई व प्रसूताओं को मिल रहे भोजन की गुणवत्ता परखी।
उन्होंने सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए कहा कि थ्री बकेट सिस्टम को यहां लागू करें। उन्होंने ओटी व लेबर रूम के शौचालय में सुधार व साफ-सफाई के निर्देश दिए।
टीएसयू की विशेषज्ञ रेणुका बहादुर ने कहा कि यहां मानक के मुताबिक एरिया नहीं है। फिर भी सेवाएं बेहतर ढंग से प्रदान करने की पूरी कोशिश करें। नया भवन निर्धारित मानक के हिसाब से बनाया जाएगा।
टीम ने निर्माणाधीन भवन का भी निरीक्षण किया। डॉ. अमनिंदर ने बताया कि ओटी व लेबर रूम और आधुनिक बनाया जाएगा। वह अपनी रिपोर्ट महाप्रबंधक को देंगी। निरीक्षण के दौरान सीएमएस डॉ.आरपी मिश्रा, जिला क्वालिटी एश्योरेंस सलाहकार डॉ. दिवाकर प्रताप सिंह सहित नर्स व स्टाफ उपस्थित रहा।
टीएसयू की डॉ. अमनिंदर कौर ने यहां तैनात डॉक्टर व स्टाफ नर्स को कामों में गुणवत्ता लाने के टिप्स दिए। प्रशिक्षण देते हुए कहा कि छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखें तो इन्हीं संसाधनों में ही सुविधाओं को बेहतर बनाया जा सकता है।
अंत में हैंडवॉश का सही तरीके तथा डोज व इंजेक्शन के बारे में बताया। प्रशिक्षण में स्टाफ नर्स शबीना, शोभा, सोफिया, नम्रता व विजेता मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

दो मकानों से चोरों ने उड़ाया नगदी समेत लाखों का माल

थाना पनवाड़ी के तुर्रा मुहार गांव में शुक्रवार की रात चोरों ने दो मकानों को निशाना बनाते हुए नगदी समेत लाखों का माल चोरी कर लिया। घटना के समय पीड़ित परिवार मकान में ही गहरी नींद में सोते रहे। पुलिस ने घटनास्थल का बारीकी से मुआयना किया।
तुर्रा मुहार गांव निवासी रामसहोदर दीक्षित खेती किसानी करता है। शुक्रवार की रात वह परिवार सहित अपने मकान में सो रहा था। तभी चोर मकान के पीछे से सीढ़ी लगाकर छत पर चढ़े और दूसरे कमरे का ताला तोड़कर अलमारी व बक्सों में रखी 45 हजार की नगदी, सात तोला सोना व आधा किलो चांदी के जेवरात चोरी कर ले गए।
इसके बाद चोरों ने पड़ोस के ही दिनेश तिवारी के मकान में धावा बोला। दिनेश तिवारी मुख्य गेट का दरवाजा खोलकर चारपाई में लेटा था। तभी चोर अंदर घुस गए। चोरों ने बक्से में रखी 15 हजार की नगदी व सोने-चांदी जेवर एक लाख रुपये की नगदी चोरी कर ली।
शनिवार की सुबह जब परिजन जागे तो ताले टूूटे व सामान बिखरा देख उनके होश उड़ गए। पीड़ितों ने घटना की सूचना थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मुआयना करते हुए जानकारी ली।
थानाध्यक्ष पनवाड़ी घनश्याम पांडेय का कहना है कि घटनाओं की जांच कराई जा रही है। जल्द ही चोरों को गिरफ्तार कर घटना का खुलासा किया जाएगा।
... और पढ़ें

शहर में 26 व 27 सितंबर को उद्यम समागम व प्रदर्शनी का होगा आयोजन

महोबा। जिले में एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत गौरा पत्थर से बने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार के निर्देश पर 26 व 27 सितंबर को शहर के डाकबंगला मैदान में उद्यम समागम और प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। जिसकी सफलता के लिए शुक्रवार को जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। डीएम ने प्रदर्शनी को विभागों से आपसी समन्वय कर सफलतापूर्वक संपन्न कराने के उपायुक्त उद्योग विमल द्विवेदी को निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग प्रोत्साहन निदेशालय कानपुर द्वारा एमएसएमई विकास संस्थानों, खादी, हैंडलूम, रेशम आदि के समन्वय से माह सितंबर में प्रदेश के सभी जनपदों में विकास कार्य की योजना बनाई जा रही है। जिसको लेकर विशाल उद्यम समागम व प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। डीएम ने कहा कि परियोजना निदेशक डीआरडीए, परियोजना अधिकारी डूडा, जिला कृृषि अधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, डीसीएनआरएलएम, एलडीएम, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, उपायुक्त हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग, मुख्य चिकित्साधिकारी, अग्निशमन अधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी उद्यम समागम में अपने-अपने विभागों के स्टाल लगाकर लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे।
प्रदर्शनी में गौरा पत्थर से संबंधित उद्यमी भी स्टाल लगाकर अपने-अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। उन्होेंने बताया कि उद्यम समागम में विशेष तरह के तकनीकी सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार, प्रदेश सरकार की एमएसएमई इकाईयों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ जीएसटी, आईपीआर, डिजिटल पेमेंट, जैम पोर्टल, बैंक द्वारा उद्यमियों को दिए जाने वाले ऋण आदि विषयों पर जानकारी दी जाएगी। बैठक में सीडीओ हीरा सिंह, सीएमओ डॉ. सुमन, परियोजना निदेशक डीएन पांडे, डिप्टी डायरेक्टर एमएसएमई कानपुर जी वैल्लादुरई, सहायक निदेशक एसके गुप्ता, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी संतराम सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

उर्मिल बांध में 50 सेंमी पानी बढ़ा, किसानों की बल्ले-बल्ले

महोबा। उर्मिल बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। जिले में भले ही बारिश कम हो रही हो लेकिन एमपी की घाटियों में हो रही बारिश से बांध में पानी बढ़कर 234.60 मीटर पहुंच गया है। उर्मिल बांध में 24 घंटे के अंदर 50 सेमी पानी बढ़ गया है। इससे यूपी और एमपी के किसानों के चेहरों पर खुशी है।
गौरतलब है कि जिले के अर्जुनबांध, मझगवां बांध, चंद्रावल बांध, कबरई बांधों को पानी की दरकार है। इन बांधों में बमुश्किल से चार से पांच फीट ही पानी आ सका है जबकि अर्जुन बांध और कबरई बांध से कस्बों और ग्रामीणांचलों में पानी की आपूर्ति की जाती है लेकिन इस बांधों में पानी कम होने से चरखारी, खरेला क्षेत्र के अलावा कबरई क्षेत्र में इस साल पानी को लेकर खासे चिंतित है।
जिले के बांध जहां इस साल खाली पड़े हैं वहीं यूपी और एमपी की सरहद पर बना उर्मिल बांध मध्यप्रदेश की घाटियों में हो रही बारिश से खासा लबालब है। जिससे जिला मुख्यालय समेत कई गांवों को इस साल पर्याप्त पेयजल आपूर्ति होगी। इतना ही नहीं बांध में पानी बढ़ने से यूपी और एमपी के किसानों को सिंचाई सुविधा का भी लाभ मिलेेगा। उर्मिल बांध में दिन-प्रतिदिन पानी बढ़ता जा रहा है। हालांकि अभी भी बांध में पूर्ण जल भंडारण क्षमता से करीब डेढ़ मीटर कम है।
इनसेट
उर्मिल बांध का मानक
उर्मिल बांध की क्षमता - 236.50 मीटर
डेड लेबल- 228.00 मीटर
वर्तमान जलस्तर- 234.60 मीटर
... और पढ़ें

महिला आयोग की सदस्या से रूबरू होकर बताई शिकायतें

कुलपहाड़ (महोबा)। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या प्रभा गुप्ता की अध्यक्षता में कुलपहाड़ तहसील सभागार में जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने अपनी समस्याओं से रूबरू कराते हुए समस्या का निराकरण कराने की मांग की।
कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गंज निवासी सुमन पत्नी शिवकुमार ने बताया कि उसकी शादी मौदहा में हुई थी और उसका पति उसको अपने साथ नहीं रखता है। सदस्या ने पुलिस क्षेत्राधिकारी अवध सिंह को उसके पति को गिरफ्तार कर तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया। कुलपहाड़ की उमा पत्नी मेघराज ने बताया कि उसकी शादी गोरखा में हुई है उसका पति उसे नहीं रखता उसके दो बच्चे हैं और मायके वालों ने भी उसे घर से निकाल दिया है उसने न्याय की गुहार लगाई। जैतपुर की लता पत्नी हरिश्चंद्र ने बताया कि पात्र होने के बावजूद उसे प्रधानमंत्री आवास आवंटित नहीं किया गया है कर्मचारी उससे पैसे की मांग करते हैं। सदस्या ने जैतपुर ब्लाक प्रमुख को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।
भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष उर्मिला राजपूत ने शिकायत की कि उनके शस्त्र लाइसेंस पर कुलपहाड़ पुलिस रिपोर्ट नहीं लगा रही है। जिस पर सदस्या ने पुलिस क्षेत्राधिकारी को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी व पनवाड़ी की सीडीपीओ गीता राजपूत द्वारा विभागीय कार्य में लापरवाही बरतने पर डांट लगाई और कार्यप्रणाली में सुधार लाने का निर्देश दिए। कहा कि यदि इसके बाद भी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
कार्यक्रम के दौरान चरखारी विधायक ब्रजभूषण राजपूत, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. कमलेश सक्सेना, भाजपा जिला महामंत्री ज्योति चतुर्वेदी, उपजिलाधिकारी कुलपहाड़, मोहम्मद उवैस, तहसीलदार अमरकांत सेन, ब्लाक प्रमुख जैतपुर कौशल सोनी, उदित राजपूत, मानवेंद्र सिंह, हरि अनुरागी, दुर्गेश सोनी, दिनेश गोस्वामी, जयेंद्र चंदेल, हृदेश द्विवेदी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बेतवा बाढ़ का कबरई मंडी में भी दिखा असर

कबरई (महोबा)। हमीरपुर की बेतवा नदी में आई बाढ़ का असर कबरई मंडी में भी दिखने लगा है। पुलिस प्रशासन ने बाढ़ के चलते हमीरपुर के यमुना बेतवा पुल से बड़े वाहनों की निकासी बाढ़ घटने तक रोक दी है। ताकि कोई समस्या यातायात की न हो सके। कबरई चौराहे पर सैकड़ों ट्रक खड़े होने से कबरई की यातायात व्यवस्था भी चरमरा गई है।
कोटा के चंबल बैराज से बेतवा यमुना नदियों में पानी छोड़े जाने के कारण हमीरपुर में बाढ़ की स्थिति थमने का नाम नहीं ले रही है। हमीरपुर प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए कानपुर-सागर नेशनल हाईवे के दोनों पुलों पर भारी ट्रकों के निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है ताकि सुरक्षा की दृष्टि से कोई चूक पुल में न हो सके। हमीरपुर प्रशासन के अनुरोध पर महोबा पुलिस ने कबरई चौराहे पर भारी वाहनों को कानपुर की ओर जाने पर रोक दिया। जिससे सैकड़ों वाहन यहां खड़े हो गए हैं। नासिक से प्याज लेकर कानपुर जा रहे ओम ट्रांसपोर्ट के ट्रक चालक हामिद खां ने बताया कि उन्हें प्याज खराब होने का डर है। साथ ही खाने पीने का पैसा भी समाप्त हो रहा है। जल्द वाहन निकासी की व्यवस्था न हुई तो अधिक परेशानी होगी। सीओ सदर जटाशंकर राव का कहना है कि बाढ़ का पानी उतरने लगा है। सुरक्षा की दृष्टि से पुल में जल्द ही बाढ़ का पानी सामान्य होते ही बड़े वाहनों का आवागमन शुरू करा दिया जाएगा।
... और पढ़ें

चार दिन से भूखे प्यासे ट्रक चालकों ने प्रदर्शन कर जताया आक्रोश

खन्ना (महोबा)। जनपद हमीरपुर में यमुना-बेतवा नदी के खतरे के निशान से ऊपर होने और बाढ़ के हालात पैदा हो जाने के चलते चार दिन से हमीरपुर-कानपुर जाने वाले गिट्टी लदे ट्रकों को खन्ना टोल प्लाजा में रोका जा रहा है। चार दिन से भूखे-प्यासे ट्रक चालकों को धैर्य शुक्रवार को जवाब दे गया। आधा सैकड़ा से अधिक नाराज ट्रक चालकों ने टोल प्लाजा के पास प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। सड़क के एक साइड में रोके जा रहे भारी वाहनों की लाइन 10 किमी लंबी पहुंच गई है।
एक सप्ताह से जनपद हमीरपुर में नदियां उफान पर हैं। जिससे हमीरपुर में बाढ़ के हालात के हैं। ऐसे में शासन के निर्देश पर 17 सितंबर से हमीरपुर व कानपुर जाने वाले बड़े वाहनों को खन्ना टोल प्लाजा के पास रोका गया। छोटे वाहनों व बसों को निकाला जा रहा है जबकि गिट्टी लदे भारी वाहनों को खन्ना पुलिस सड़क किनारे खड़ा करा रही है। ताकि किसी प्रकार की अनहोनी से बचाया जा सके। चार दिन से लगातार बड़े वाहनों को रोके जाने से सड़क के एक ओर 10 किमी लंबी लाइन लगी है।
प्रशासन द्वारा ट्रक चालकों के लिए खाना व पानी का कोई इंतजाम न किए जाने से चार दिन से खड़े ट्रक चालक परेशान हैं। शुक्रवार को ट्रक चालकों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि वह चार दिन से भूखे-प्यासे हैं। दूर-दराज स्थित गुमटी में चाय व समोसा खाकर काम चला रहे हैं। दुकानदार मौके का फायदा उठाकर दोगुने दाम पर खाद सामग्री बेंच रहे हैं। ट्रक चालक अवधेेश सिंह, राजू, नंदकिशोर आदि ने बताया कि उनके वाहन अंडरलोड हैं लेकिन पुलिस प्रशासन उन्हें निकलने की अनुमति नहीं दे रहा है। हालांकि बसों व छोटे वाहनों की निकासी की जा रही है। उधर थानाध्यक्ष खन्ना अशोक कुमार सिंह का कहना है कि हमीरपुर में बाढ़ को देखते हुए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर भारी वाहनों को रोका जा रहा है। छोटे वाहनों को निकलने की अनुमति दी जा रही है। अफसरों का आदेश मिलते ही बड़े वाहनों की निकासी शुरू कराई जाएगी।
... और पढ़ें

बहन से विवाद होने पर किशोर ने आग लगाकर दी जान

महोबा। थाना श्रीनगर के ग्राम सिजवाहा में बहन से विवाद होने से नाराज किशोर ने आग लगाकर जान दे दी। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना पर पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस घटना की जांच पड़ताल में जुट गई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों को समझा बुझाकर शांत करा दिया था।
ग्राम सिजवाहा निवासी तुलाराम व उसकी पत्नी दिल्ली में रहकर मेहनत मजदूरी का काम करते हैं जबकि उसका पुत्र महेश (15) व बड़ी बेटी पूजा (17) घर पर रहते थे। छोटे भाई द्वारा आए दिन पैसे की मांग किए जाने का विरोध करने पर विवाद होता था। गुरुवार को महेश ने अपनी बहन से पैसे मांगे। न देने पर दोनों में विवाद हो गया। घटना की सूचना डायल 100 पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को समझाया। तब भाई बहन ने समझौता कर लिया। जिससे पुलिस वापस लौट आई।
शुक्रवार की दोपहर दोनों के बीच फिर विवाद हो गया। जिससे नाराज महेश ने कमरे के अंदर जाकर अपने शरीर पर करोसिन डालकर आग लगा ली। चीख पुकार सुनकर परिजन व पड़ोसी दौड़ पड़े। गंभीर हालत में किशोर को 108 नंबर एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के दादा मुन्नालाल ने बताया कि वह समीप के ही मकान में रहते हैं। जबकि भाई बहन अपने मकान में रहते है। किसी बात को लेकर विवाद होने पर किशोर ने यह कदम उठाया। थानाध्यक्ष श्रीनगर राकेश कुमार सरोज का कहना है कि गुरुवार को सूचना पर पुलिस गई थी। भाई बहन के बीच राजीनामा हो गया था। घटना की जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री ने धारा 370 हटाकर रचा इतिहास: - सांसद

महोबा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित सेवा सप्ताह के अंतिम दिन मां चंद्रिका महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र के सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने कहा कि भाजपा सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35ए हटाकर ऐतिहासिक कार्य किया है। जिसे 60 साल तक रही गैर भाजपा सरकारें नहीं कर सकी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से देश के करोड़ों कार्यकर्ताओं ने यह संकल्प लिया है कि हम मोदी जी की कार्यशैली अपनाएंगे। उन्होंने कहा कि कश्मीर से 370 हटने के बाद विपक्षी दलों के चेहरे मुरझा गए और अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं। कहा कि प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक ऐसे फैसले लिए है जिससे पूरे देश में भाजपा का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं व्यापार मंडल के प्रदेश संगठन मंत्री राहुल अग्रवाल ने कहा कि भाजपा सरकार व्यापारियों के हित के लिए कार्य कर रही है। पूरी देश में एक टैक्स लगाकर व्यापारियों को राहत दिलाई है। इस मौके पर कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन चक्रपाणि त्रिपाठी, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष विनोद पुरवार, चेयरमैन प्रतिनिधि सौरभ तिवारी, जिला महामंत्री अवधेश गुप्ता, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष अंकुर शिवहरे, पंकज तिवारी, सेवा सप्ताह संयोजक भारत तिवारी आदि लोग सम्मिलित रहे। इसके उपरांत विकलांग कल्याण संस्था मन्नान वार्ड में जाकर विकलांगों और दिव्यांगों को शॉल वितरित कर सम्मानित किया गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree