आलू के भाव गिरने से किसान चिंतित

Kanpur Bureau Updated Sun, 14 Jan 2018 10:53 PM IST
अमर उजाला ब्यूरो
फतेहपुर। आलू के भाव में गिरावट से किसान चिंतित हैं। सब्जी मंडियों में अगेती आलू का भाव 450 से 500 रुपये प्रति क्विंटल है। इसमें खाद, बीज, सिंचाई और मजदूरों का खर्च तो निकल आ रहा है, लेकिन लाभ नहीं मिल रहा है।

आलू की बंपर पैदावार ने एक बार फिर किसानों की मुश्किल बढ़ा दी है। लगातार दो साल से आलू की फसल में घाटा उठा रहे किसानों को इस बार भी सही भाव मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

जनवरी में आलू का थोक भाव 450-500 रुपये है। इसमें किसानों को 15 रुपये की बोरी, मंडी तक आलू पहुंचाने में 20 से 30 रुपये प्रति बोरी का भाड़ा और खुदाई में मजदूरों का खर्च देना पड़ता है। जो आढ़ती कमीशन और यह सब खर्च जोड़कर करीब 60-70 रुपये बोरी का खर्च हो रहा है। ऐसे में 120 से 140 रुपये क्विंटल का खर्च आता है। इसके बाद आलू का बीज, खाद, बुआई और सिंचाई का खर्च जोड़ दिया जाए तो सब बराबर हो जाता है। किसानों को आलू में बचत नहीं हो रही है।

मंडासराय गांव के किसान कल्लू सिंह ने बताया कि पंजाब प्रांत से 400 रुपये बोरी का आलू खरीद कर लाए हैं। 200 रुपये प्रति बोरी का भाड़ा लगा था। एक बीघा में दो बोरी डीएपी, पोटास, सल्फर खाद का बुआई के समय छिड़काव किए थे। एक बीघा आलू की फसल में करीब 12 से 14 हजार रुपये लागत आती है। मंडी में आलू बेचने के बाद 12-13 हजार रुपये ही मिलते हैं।

किसान हीरालाल पाल ने बताया कि दो साल से आलू की फसल में लागत नहीं निकल रही है। खाद, बीज का खर्च घर से चला जाता है। इस बार बीज सस्ता होने पर कुछ लाभ मिलने के आसार थे, लेकिन अभी से मंडी में आलू के भाव बहुत कम हो गए हैं।

खागा मंडी के आढ़ती रामू मौर्य ने बताया कि मंडी में आलू की आवक बढ़ने से भाव कम हो गए हैं। एक सप्ताह पहले 600 से 700 रुपये प्रति क्विंटल आलू बिक रहा था।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस के इस सिपाही ने किया खाकी को शर्मसार

फतेहपुर में एक बार फिर पुलिस का खौफनाक चेहरा सामने आया है। यूपी पुलिस के सिपाही ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पुलिसवाले ने युवक की पिटाई इसलिए कर दी क्योंकि युवक की बाइक से सिपाही को टक्कर लग गई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls