लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

अजब-गजब : एक ऐसा पेड़, जिस पर लगते हैं 121 प्रजातियों के आम, देखकर हर कोई हैरान, तस्वीरें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सहारनपुर Published by: Dimple Sirohi Updated Tue, 29 Jun 2021 11:15 AM IST
एक ही पेड़ पर अन्य प्रजाति का आम
1 of 5
विज्ञापन
यदि आम के एक ही पेड़ पर 121 तरह के आम होने की बात कोई आपको बताए, तो आप पहली बार में शायद उसपर विश्वास ही न करें, लेकिन ये हकीकत है। दरअसल, यूपी के सहारनपुर में कंपनी बाग में एक ही पेड़ पर बांधी गई आम की प्रजाति की 121 कलम अब फल देने लगीं हैं। यह शोध 10 साल पूर्व हुआ था, तब 54 प्रजाति की कलम आम के पौधे पर रोपी गई थीं। बाद में एक अन्य पेड़ पर 121 प्रजाति की कलम बांधी गई, जिसमें इस बार 20 से ज्यादा प्रजाति के आम पेड़ पर लगे हैं। ऐसा इसलिए भी, क्योंकि हर साल प्रत्येक प्रजाति का आम नहीं आ रहा है। 



एक तरफ यह अनोखी कहानी आम के सीजन में चर्चा का विषय बनी है, वहीं हर कोई एक ही पेड़ पर सौ से भी ज्यादा विभिन्न प्रजातियों के आमों को देखकर हैरान हो रहा है। यही नहीं कुछ लोग तो आम लेने ले लिए बाग में भी पहुंच रहे हैं। आगे पढ़िए आखिर कौन- कौन सी प्रजातियों के आम अब एक ही पेड़ से उपलब्ध हैं।
एक ही पेड़ पर अन्य प्रजाति का आम
2 of 5
यह प्रयोग औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र के तत्कालीन संयुक्त निदेशक राजेश प्रसाद के समय में कराया गया था। उस दौरान पेड़ पर आम की अलग-अलग प्रजाति की कलम (ब्रांच) लगाई थीं। 

 
विज्ञापन
एक ही पेड़ पर अन्य प्रजाति का आम
3 of 5
देखभाल का जिम्मा संभाल रहे मोतीराम 
कंपनी बाग में शोध के लिए तैयार बगीचे में आम के कई पेड़ हैं। इन्हीं के बीच में वह पेड़ है, जिस पर 121 प्रजाति के आम की कलम बांधने का दावा किया जाता है। पेड़ पर बांधी गई कलमों को प्रदर्शित करने के लिए प्रजाति के नाम की पट्टिका भी लगाई गई थीं, जिनमें काफी पट्टिका अब गिर भी चुकी हैं। इस बाग की देखभाल करने वाले प्रभारी मोतीराम का कहना है कि पेड़ पर हर साल अलग-अलग प्रजाति के आम लगते हैं। 
जिन पेड़ों की कलम लगाई गईं उनके नाम एक बोर्ड पर अंकित हैं।
4 of 5
ये हैं आम की खास प्रजातियां 
दशहरी, लंगड़ा, चौंसा, रामकेला, आम्रपाली, सहारनपुर अरुण, सहारनपुर वरुण, सहारनपुर सौरभ, सहारनपुर गौरव, सहारनपुर राजीव, लखनऊ सफेदा, टॉमी ऐट किंग्स, पूसा सूर्या, सैंसेशन, रटौल, कलमी मालदा, बांबे, स्मिथ, मैंगीफेरा जालोनिया, गोला बुलंदशहर, लरंकू, एलआर स्पेशल, आलमपुर बेनिशा, अजवायन, असौजिया देवबंद समेत 121 किस्म के आम लगते हैं।  
विज्ञापन
विज्ञापन
एक ही पेड़ पर अन्य प्रजाति का आम
5 of 5
आम के पेड़ पर शोध कार्य किए गए हैं। अलग-अलग किस्म के आम की ब्रांच लगाई गई थीं। अब पेड़ पर फल आ रहा है। नई प्रजातियों पर भी शोध कार्य चल रहे हैं। - बीपी राम, संयुक्त निदेशक,  औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00