विज्ञापन

चमोली

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

डिम्मर गांव में आयोजित रामलीला मंचन के दूसरे दिन उमड़ा आस्था का सैलाब

कर्णप्रयाग। डिम्मर गांव में रामलीला मंचन के दूसरे दिन ताड़िका और मारीच-सुबाहु के वध का मंचन किया गया।
मंगलवार रात को रामलीला में महर्षि विश्वामित्र राजा दशरथ के दरबार में आते हैं और असुरों से उनके यज्ञ की रक्षा करने के लिए श्रीराम और लक्ष्मण को अपने साथ आश्रम ले जाने के लिए कहते हैं। राजा दशरथ राम और लक्ष्मण को महर्षि के साथ भेज देते हैं। महर्षि विश्वामित्र अपने आश्रम में यज्ञ करते हैं तो ताड़िका और मारीच-सुबाहु महर्षि के यज्ञ को विध्वंस करने के लिए आते हैं। श्रीराम उनका वध कर देते हैं। इसके बाद महर्षि विश्वामित्र के साथ श्रीराम और लक्ष्मण जनकपुरी में जाते हैं। यहां महाराजा जनक महर्षि से राम और लक्ष्मण के बारे में जानकारी लेते हैं। इस इस मौके पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष प्रभुकांत डिमरी, महामत्री रविंद्र खंडूड़ी, कोषाध्यक्ष मुकेश डिमरी, श्री बदरीनाथ डिम्मर-उमट्टा पंचायत के अध्यक्ष आशुतोष डिमरी, शासकीय अधिवक्ता अशोक डिमरी, सुरेश डिमरी और सत्य प्रसाद खंडूड़ी आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

तीन पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ पुलिस ने दो आरोपियों को लिया हिरासत में

सेना के जवान ने दिव्यांग युवती से किया दुराचार, विरोध करने पर दी जान से मारने की धमकी

गुस्से में हैवान बना पति: कुदाल और प्रेशर कुकर से वार कर पत्नी को उतारा मौत के घाट 

उत्तराखंड में चमोली जिले के प्यूंरा गांव में एक व्यक्ति ने कुदाल व प्रेशर कुकर से ताबड़तोड़ वार कर पत्नी की निर्मम हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त हथियार बरामद कर मृतका के हत्यारोपी पति को गिरफ्तार कर अदालत में पेश करने के बाद पुरसाड़ी जेल भेज दिया।

गुस्से में पत्नी की हत्या की बात सामने आई है। पुलिस के मुताबिक आरोपी आपराधिक प्रवृति का है। मृतका और आरोपी के बच्चे नहीं हैं। आरोपी देहरादून में एक होटल में काम करता है और कोरोना कर्फ्यू के कारण तीन माह पहले घर आया था।

गैरसैंण थाना प्रभारी सुभाष जखमोला ने बताया कि रविवार दोपहर सूचना मिली कि प्यूंरा गांव में किसी महिला ने आत्महत्या कर ली है। इस पर महिला पुलिस, आदिबदरी चौकी प्रभारी एसआई पंकज कुमार सहित पुलिस टीम के साथ आठ किलोमीटर पैदल चलकर प्यूंरा गांव पहुंचे। तीन दिन से भारी बारिश के कारण प्यूंरा मोटर मार्ग बंद था।

प्यूंरा गांव पहुंचते ही पुलिस टीम ने महिला के शव और घटना स्थल का गहनता से निरीक्षण किया और पाया कि महिला ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उसकी निर्ममता से हत्या की गई है।
... और पढ़ें
हत्या हत्या

Uttarakhand News : आपसी झगड़े के दौरान सिलबट्टे से वार कर पत्नी ने उतारा पति को मौत के घाट

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में एक सनसनीखेज वारदात सामने आई है। यहां आपसी विवाद को लेकर हो रहा पति-पत्नी का झगड़ा इतना बढ़ गया कि पत्नी ने सिलबट्टा उठाकर पति पर वार कर दिया।

जिससे पति के सिर पर गंभीर चोट आई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। घटना से आसपास के क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है। घटना शुक्रवार देर रात की बताई जा रही है।

किसी बात को लेकर दोनों में झगड़ा हुआ

जानकारी के मुताबिक जोशीमठ के रविग्राम के काफी समय से रामू ऋषिदेव और उसकी पत्नी संगीता देवी किराए पर रह रहे थे। शुक्रवार रात करीब नौ बजे दोनों में किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ। 

झगड़़ा इतना बढ़ा कि संगीता ने रामू के सिर पर सिलबट्टा दे मारा। जिस कारण रामू गंभीर रूप से घायल हो गया। देर रात रामू को घायल अवस्था में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।
 
... और पढ़ें

चमोली: छह साल के बच्चे के साथ कुकर्म करने वाले को दस साल कैद की सजा

चमोली जिला एवं विशेष सत्र न्यायाधीश राजेंद्र सिंह चौहान की अदालत ने छह वर्षीय बालक के साथ कुकर्म करने वाले आरोपी को दस वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई। साथ ही चालीस हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया। अर्थदंड जमा न करने पर एक साल का अतिरिक्त साधारण कारावास भुगतना होगा। 

मामला कोतवाली चमोली के अंतर्गत घाट क्षेत्र का है। चार जुलाई वर्ष 2018 को एक छात्र (6) अपने दोस्तों के साथ स्कूल से घर जा रहा था, तो अभियुक्त देवेंद्र उर्फ दीपू निवासी बांजबगड़, घाट उसे बहला-फुसलाकर अपने घर ले गया और उसके साथ कुकृत्य किया। पीड़ित के पिता को जब इसका पता तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी और पुलिस चौकी घाट में रिपोर्ट दर्ज करवाई।

पुलिस ने पोक्सो अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया और पीड़ित बच्चे को सीएचसी घाट में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल गोपेश्वर रेफर कर दिया। पुलिस ने पीड़ित बच्चे के कपड़े जांच के लिए भेजे तो आरोपी दोषी मिला।

न्यायालय ने दोष सिद्ध होने पर अभियुक्त देवेंद्र उर्फ दीपू को दस वर्ष के कठोर कारावास के साथ ही चालीस हजार रुपये अर्थदंड लगाया। अर्थदंड जमा न करने पर एक वर्ष के अतिरिक्त साधारण कारावास की सजा से भी दंडित किया। अभियोजन पक्ष की ओर से मामले की पैरवी विशेष लोक अभियोजक (पोक्सो) मोहन पंत ने की। घटना के बाद से अभियुक्त न्यायिक अभिरक्षा में था।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: केदारनाथ प्रभाग में सक्रिय हुए वन्य जीव तस्कर, दो लोग गिरफ्तार, एक फरार

उत्तराखंड के चमोली में लॉकडाउन के कारण जंगलों में वन्य जीव तस्कर भी सक्रिय हो गए हैं। एक बार फिर केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की टीम ने वन्य जीव तस्करी में संलिप्त होने की आशंका में जंगल से आ रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि मौका पाते ही एक फरार हो गया। आरोपियों से बंदूक, सात फंदे, टॉर्च व अन्य सामान बरामद हुआ। दोनों को भारतीय वन्य जीव अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया।

वन्य जीव प्रभाग की ओर से तीन अप्रैल को भी हथियार के साथ जंगल की ओर से आ रहे तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। वन्य जीवों की सुरक्षा को देखते हुए इन दिनों रेंज अधिकारी टीम बनाकर वन क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को वन अधिकारियों को सूचना मिली कि कुछ लोग मंडल बीट के आरक्षित वन क्षेत्र में शिकार के लिए गए हैं। वन क्षेत्राधिकारी आरती मैठाणी के नेतृत्व में छह सदस्यीय टीम ने वन क्षेत्र में पहुंची।

रात करीब आठ बजे उनातोली तोक में टीम को कुछ लोग मिले उनसे पूछताछ की तो एक व्यक्ति मौका पाते ही फरार हो गया, जबकि सोहन लाल व महेंद्र सिंह दोनों ग्राम-कोटेश्वर, चमोली को पुलिस ने पकड़ लिया। प्रभाग के डीएफओ अमित कंवर ने बताया कि दोनों लोगों से बंदूक, सात फंदे, टॉर्च व अन्य सामान बरामद हुआ। दोनों से जंगल में जाने को लेकर पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें

देहरादून में तैनात रहा सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, शादी का झांसा देकर युवती के शोषण का आरोप

उड़ीसा की भुवनेश्वर पुलिस ने शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म करने के आरोप में सीआरपीएफ के सब इंस्पेक्टर को देहरादून के रायपुर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को कोर्ट में पेश कर भुवनेश्वर पुलिस उसे ट्रांजिट रिमांड पर साथ ले गई।  उत्तराखंड के चमोली जिले की पीड़ित युवती ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कई दिन तक धरना दिया था। पीड़ित ने दून में डीआईजी से मिलकर भी मदद की गुहार लगाई थी।

सीआरपीएफ (केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल) में तैनात सब इंस्पेक्टर भूपेन्द्र कुमार मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। देहरादून में तैनाती के समय भूपेन्द्र के चमोली की एक युवती से प्रेम-संबंध हो गए थे। सब इंस्पेक्टर ने युवती को शादी का झांसा दिया था। उसने काफी समय युवती को अपने साथ दून में रखा था।
... और पढ़ें

बुआ की नाबालिग बेटी को भगाकर ले गया युवक फिर किया दुराचार, कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

बुआ की नाबालिग बेटी को भगाकर नेपाल ले जाने व दुराचार के मामले में विशेष सत्र न्यायाधीश राजेंद्र सिंह चौहान की अदालत ने आरोपी को विभिन्न धाराओं में आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही एक लाख पांच सौ रुपये के अर्थदंड से भी दंडित किया। आरोपी 2018 से ही जेल में है। 

मामला 29 नवंबर 2017 का है। जिले के एक थाने में पीड़िता के पिता ने एक प्रार्थना पत्र देकर बताया था कि 28 नवंबर 2017 को उनकी बेटी स्कूल गई थी, लेकिन घर नहीं पहुंची। काफी खोज करने पर जब उसका कुछ पता नहीं चला तो पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी।

इस बीच पुलिस को कुछ लोगों ने बताया कि पीड़िता को एक युवक वाहन में बैठाकर गोपेश्वर तक लाया। पुलिस ने जब नाबालिग के माता-पिता से पूछताछ की तो उसके पिता ने बताया कि उनकी बहन का लड़का उनके घर पर आता-जाता रहता था।
... और पढ़ें

श्रीदेव सुमन विवि के छात्र संघ अध्यक्ष समेत कई छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, ये है पूरा मामला

श्रीदेव सुमन विवि के गोपेश्वर कैंपस में हंगामा करने पर छात्र संघ अध्यक्ष अमित मिश्रा समेत कई छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एसडीएम बुसरा अंसारी ने इस संबंध में थाने में तहरीर दी थी जिस पर पुलिस ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, लोक सेवक के साथ अभद्रता, बंधक बनाने और सड़क जाम करने पर मुकदमा दर्ज किया।

गोपेश्वर कैंपस को अतिक्रमणमुक्त कराने समेत विभिन्न मांगों को लेकर महाविद्यालय परिसर में धरना दे रहे आक्रोशित छात्र एक अगस्त को महाविद्यालय के प्रशासनिक भवन पर चढ़ गए थे। उन्होंने जिला व महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और चमोली-गोपेश्वर पर जाम लगा दिया था।
... और पढ़ें

उत्तराखंडः छात्रा के साथ दूसरे स्कूल के प्रभारी प्रधानाचार्य ने की छेड़छाड़, पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तराखंड के चमोली जिले में गुरु-शिष्य के रिश्ते को शर्मशार करने वाली घटना सामने आई है। यहां क्रास कंट्री दौड़ में शामिल होने आई एक बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा के साथ दूसरे विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य ने छेड़खानी की।

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। इधर, घटना को लेकर छात्राओं का गुस्सा भड़क उठा। आक्रोशित छात्राओं ने विद्यालय में कक्षाओं का बहिष्कार कर प्रधानाचार्य को कड़ी सजा देने की मांग को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा अधिकारियों को भी आरोपी शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए हैं।

 थानाध्यक्ष ने छात्राओं के हवाले से बताया कि गांधी जयंती की उपलक्ष्य में एक अक्तूबर को क्रास कंट्र्ी दौड़ का आयोजन किया गया था। दौड़ संपन्न होने के बाद एक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य ने जिले के एक बालिका इंटर कालेज की दो छात्राओं को रोक दिया। इनमें एक छात्रा उसकी रिश्ते की भतीजी थी। उसने छात्राओं को दुकान से खरीदा हुआ एक फावड़ा देते हुए एक होटल में भेजा। दोनों छात्राएं वहां पहुंची।

इस बीच प्रभारी प्रधानाचार्य भी स्वयं होटल के कमरे आ धमका और दरवाजा बंद कर एक छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने लगा। छात्रा किसी तरह खिड़की से कूदकर उसके चंगुल से बच निकली। 
... और पढ़ें

धोखाधड़ी के आरोपी को भेजा जेल


गौचर। व्यापारियों से सामान खरीदने के बाद चेक थमाकर धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया। इसके बाद आरोपी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कर्णप्रयाग की अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। आरोपी खुद को सेना का जवान बता रहा था।
गौचर पुलिस चौकी प्रभारी आशीष रवियान ने बताया कि गौचर निवासी सुनील मिश्रा ने सोमवार को कर्णप्रयाग थाने में तहरीर दी थी कि गौचर और कर्णप्रयाग क्षेत्र में कई दिनों से एक व्यक्ति दुकानों से सामान खरीद रहा है और कैश के बदले चेक दे रहा था। वह खुद को सेना का जवान बता रहा था। जब दुकानदार चेक लेकर बैंक पहुंचे तो वह बाउंस हो गया। शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर किया। इसके बाद आरोपी अनिल सिंह नेगी निवासी नलडुंग्रा (पोखरी) को भट्टनगर-पोखरी मोटर मार्ग से गिरफ्तार किया। चौकी प्रभारी ने बताया कि आरोपी पनाई गांव में किराए पर रह रहा था और अब तक 15-20 लोगों से ठगी कर चुका है। कर्णप्रयाग की अदालत में पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया।
... और पढ़ें

पत्नी की हत्या के मामले में पति को आजीवन कारावास


गोपेश्वर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र सिंह चौहान की अदालत ने शुक्रवार को पत्नी की हत्या के मामले में पति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अभियुक्त को 7000 रुपये के अर्थदंड से भी दंडित किया गया है।
मामला वर्ष 2018 के मई माह का है। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता कुलदीप सिंह बर्त्वाल ने बताया कि तीन मई 2018 को जिले के पोखरी क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कलसिर (डांडागैर) निवासी राजेंद्र लाल और उसकी पत्नी संजया देवी गांव के पास ही अपनी गोशाला में थे। तभी राजेंद्र ने पत्नी संजया के सिर पर हथौड़े से चोट पहुंचाकर उसकी हत्या कर दी। यही नहीं हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए उसने मृतका के शव को गोशाले में रस्सी के सहारे छत की बल्ली पर लटका दिया। मामले में राजेंद्र के पुत्र ने घटना की रिपोर्ट राजस्व पटवारी क्षेत्र मसौली के यहां दर्ज करवाई। विवेचना के बाद राजस्व पुलिस ने हत्या और साक्ष्य छिपाने के आरोप में मामला दर्ज किया। अदालत में अभियोजन पक्ष की ओर से मामले में छह गवाह पेश किए गए। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने दोनों पक्षों की लंबी बहस सुनने के बाद राजेंद्र लाल को दोषी करार देेते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही दोनों मामलों में सात हजार रुपये के अर्थदंड से भी दंडित किया है। अभियुक्त राजेंद्र लाल घटना के बाद से जेल में है।
... और पढ़ें
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00