विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली और पाएं समस्त परेशानियों के ज्योतिष्य समाधान
Kundali

आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली और पाएं समस्त परेशानियों के ज्योतिष्य समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Uttarakhand Weather Today : सात जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Coronavirus in Uttarakhand :  उत्तराखंड में कोरोना मामलों में बना नया रिकार्ड, एक दिन में मिले 501 संक्रमित

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मामलों ने नया रिकार्ड बनाया है। एक दिन में 501 कोरोना संक्रमित मामले मिले हैं। संक्रमित मामलों ने एक दिन में अब तक के सारे रिकार्ड टूट गए हैं। शनिवार को पांच कोरोना मरीजों की मौत हुई है। बागेश्वर जिले में 10 सेना के जवान कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

Corona in Dehradun :  पुरानी व्यवस्था लागू, आज खुला देहरादून, कल केवल बाजार बंद रहेगा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में 6206 सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं। हरिद्वार जिले में 172 संक्रमित मिले हैं। इनमें 63 संक्रमित संपर्क और 109 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। ऊधमसिंह नगर जिले में 171 मामले सामने आए हैं।

जिसमें 30 संक्रमित संपर्क, दो दिल्ली, तीन उत्तर प्रदेश, एक गुरुग्राम, आठ फ्लू क्लीनिक और 127 की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। नैनीताल जिले में 85 संक्रमित मामले मिले हैं। इनमें 18 संपर्क, 5 फ्लू क्लीनिक, 62 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।
... और पढ़ें

भारत नेपाल विवाद :  दार्चूला-तिंकर सड़क निर्माण के लिए खलंगा पहुंची नेपाली सेना

भारत के चीन सीमा तक सड़क पहुंचाने के बाद नेपाल ने भी दार्चूला तिंकर सड़क का काम तेज दिया है। सड़क निर्माण के लिए नेपाली सेना आठ वाहनों में निर्माण सामग्री लेकर शुक्रवार को खलंगा पहुंच गई थी। शनिवार को भी हेलिकॉप्टर से कुछ सामान घाटीबगड़ पहुंचाया गया। जल्द ही सड़क के शेष 47 किमी हिस्से पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

भारत चीन सीमा पर लिपुलेख तक सड़क पहुंचा चुका है। नेपाल चीन के इशारे पर भारत विरोधी गतिविधियां चला रहा है। नेपाल अपने नक्शे में भारतीय भूमि को दिखाने के बाद सीमा पर सशस्त्र प्रहरी बल की सात बीओपी और कंपनी हेडक्वार्टर खोल चुका है।

नेपाल की मंत्री परिषद ने 29 अप्रैल को दार्चूला तिंकर सड़क बनाने का काम नेपाली सेना को सौंप था। 2008 से सुस्त गति से बन रही इस सड़क पर अभी तक 40 किमी क्षेत्र में ही काम हो पाया है।
... और पढ़ें

CoronaVirus in Uttarakhand : जल्द खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, ट्रस्ट ने प्रशासन से की व्यवस्थाएं जुटाने की मांग

हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने हेमकुंड साहिब के कपाट खोलने का निर्णय लिया है। शनिवार को गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने जोशीमठ एसडीएम अनिल चन्याल को ज्ञापन सौंपकर हेमकुंड यात्रा मार्ग व गुरुद्वारे में बिजली, पानी व मार्ग सुधार समेत सभी सुविधाएं जुटाने की मांग की।

ट्रस्ट ने कहा कि प्रशासन से मंजूरी मिलते ही यात्रा मार्ग पर सुविधाएं जुटाने के बाद हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए जाएंगे। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण अभी तक हेमकुंड साहिब के कपाट नहीं खोले जा सके हैं, जबकि पिछले वर्षों तक हेमकुंड साहिब के कपाट एक जून को खुल जाते थे।

गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि घांघरिया और हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे को अधिक समय तक बंद नहीं रखा जा सकता है।

तहसील प्रशासन से हेमकुंड साहिब तक बिजली, पेयजल व्यवस्था और आस्था पथ पर क्षतिग्रस्त पुलों के सुधारीकरण की मांग की गई है। मंजूरी मिलते ही हेमकुंड साहिब की व्यवस्था सुचारु करने के लिए सेवादारों को भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

Corona in Uttarakhand :  मास्क पहनो, वरना लगेगा 200-500 रुपये का जुर्माना, साथ ही मिलेगा ये नजराना 

हेमकुंड साहिब
आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की तरह आशा फेसिलिटेटर को दो हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाएगी। यह बात शनिवार को कोविड महामारी से बचाव की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कही। 

शनिवार को सचिवालय में कोविड की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाए। मास्क का प्रयोग न करने वालों पर जुर्माना तो लगाया जाय, लेकिन जुर्माने के साथ ही उन्हें 04 वॉशेबल मास्क भी दिए जाएं।

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने एवं नियमों को उल्लंघन करने पर पहली बार 200 रुपये और दूसरी बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाए। हाई रिस्क एरिया या अन्य राज्यों से जो लोग आ रहे हैं, उनमें से यदि कोई व्यक्ति अपनी ट्रेवल हिस्ट्री को छिपाता है या गलत जानकारी दे रहा है, ऐसे में उन पर सख्त कार्यवाही की जाए।
... और पढ़ें

पत्नी से मारपीट कर पति ने दिया तीन तलाक, महिला पहुंची कोतवाली, लगाई इंसाफ की गुहार

पत्नी से मारपीट कर एक व्यक्ति ने उसे तीन तलाक दे दिया। पीड़ित महिला ने कोतवाली रुड़की पहुंचकर इंसाफ की गुहार लगाई है। पीड़िता ने बताया कि उसका मायका बंगड़ी में है, जबकि उसकी ससुराल सहारनपुर में है।

विवाहिता ने बताया कि पांच साल पहले उसकी शादी हुई। ससुराल के लोग शादी के बाद से ही उसे दहेज के लिए प्रताड़ित कर रहे हैं। 13 जुलाई को उसके पति ने उसके साथ पहले तो मारपीट की इसके बाद उसे तीन तलाक दे दिया।

तीन तलाक देने के बाद उसे घर पर ही बंधक बनाकर रखा गया। शुक्रवार को उसका पति और ससुराल वाले उसे उस बंगड़ी गांव के बाहर छोड़ कर चले गए। पीड़िता की दो बेटी हैं, जिसमें से एक बेटी को वह ले गए और छोटी बेटी को महिला के पास ही छोड़ गए हैं। पीड़िता ने कोतवाली सिविल लाइंस में मामले की तहरीर दी है। पुलिस विवाहिता का मेडिकल करा रही है।
... और पढ़ें

बरेली कॉलेजः पंजीकरण के लिए 10 से खुल जाएगी वेबसाइट.. दाखिले 25 से

Corona in Dehradun :  दून अस्पताल में शनिवार को कोरोना संक्रमित पांच और लोगों की मौत

शनिवार की सुबह देहरादून के दून अस्पताल में पांच कोरोना मरीजों की मौत हो गई। शुक्रवार को राज्य में 11 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी। 

Corona in Dehradun :  पुरानी व्यवस्था लागू, आज खुला देहरादून, कल केवल बाजार बंद रहेगा

अस्पताल प्रशासन दो शवों को गाइड लाइन के अनुसार शनिवार शाम तक परिजनों को सौंप चुका था। पुलिस और परिजनों की मदद से नियमानुसार शवों का अंतिम संस्कार किया गया। जिले में अब तक कोरोना संक्रमित 67 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

जानकारी के अनुसार ठाकुरपुर, प्रेमनगर निवासी 62 वर्षीय महिला को परिजनों ने पांच अगस्त को दून अस्पताल में भर्ती कराया था। शुक्रवार देर रात महिला ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं, रुद्रपुर, विकासनगर निवासी 37 वर्षीय युवक को परिजनों ने छह अगस्त को दून अस्पताल में भर्ती कराया था। उसकी भी देर रात मौत हो गई।

भाऊवाला निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति को परिजनों ने शुक्रवार को दून अस्पताल में भर्ती कराया था। विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में मरीज का उपचार चल रहा था। शनिवार सुबह मरीज ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

उधर, एक निजी अस्पताल में एंटीजन टेस्ट में कोरोना की पुष्टि होने पर 56 वर्षीय शिवपुरी मंदिर, रायपुर निवासी महिला को दून अस्पताल रेफर किया गया। अस्पताल में उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। वहीं देर रात दून अस्पताल में भर्ती एक अन्य कोरोना संक्रमित महिला की भी मौत हो गई। कोरोना के स्टेट को-ऑर्डिनेटर एवं दून अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने कोरोना संक्रमित पांच मरीजों की मौत की पुष्टि की है।
... और पढ़ें
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन