विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी
Kundali

घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Char dham Yatra: गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर बाबा केदार की महिमा से रूबरू होंगे तीर्थयात्री

केदारनाथ धाम के दर्शन को आने वाले श्रद्धालु अब गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर केदार बाबा की गाथा के दर्शन कर सकेंगे। चट्टानों और पत्थरों समेत अन्य स्थानों पर शिव के रूपों की आकृतियां उकेगी जाएंगी। 

जिला प्रशासन की ओर से गौरीकुंड से केदारनाथ तक 17 किमी पैदल यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए 50-50 मीटर की दूरी पर चट्टानों, पत्थरों पर केदारनाथ की महिमा के श्लोक भी उकेरे जाएंगे।


यह भी पढ़ें: 
...तो तीर्थयात्रियों को चारों धामों के आधे रास्ते में नहीं छोड़ेगी रेल, केबिल कार की संभावना पर विचार

डीएम वंदना सिंह ने बताया कि गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर बाबा की महिमा का उल्लेख करने के लिए तैयारियां शुरू की गई हैं।  इसके लिए चट्टानों और बड़ी-बड़ी शिलाओं का प्रयोग किया जाएगा। चित्र व श्लोक देखकर और पढ़कर धाम पहुंचने वाले भक्तों को वहां के धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
... और पढ़ें
केदारनाथ केदारनाथ

चीन सीमा से लगे चिन्यालीसौड़ पहुंचा वायुसेना का एएन-32 विमान, किया लैंडिंग और टेकऑफ का अभ्यास

उत्तराखंड में चीन सीमा से लगे चिन्यालीसौड़ एयरपोर्ट हवाई अड्डे पर गुरुवार को भारतीय वायु सेना का मल्टी परपज एएन-32 विमान पहुंचा। इस दौरान विमान ने लैंडिंग और टेकऑफ का अभ्यास किया। 

सीमा के सबसे नजदीकी एयर बेस चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर सेना की गतिविधियां बढ़ गई हैं। बीते करीब दो माह से हवाई अड्डा क्षेत्र सेना की छावनी में तब्दील हो गया है। यहां आए दिन सेना के वाहनों के जत्थे पहुंच रहे हैं।


यह भी पढ़ें: 
उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर चेतक हेलीकॉप्टर से पहुंचे वायुसेना के अधिकारी, लिया व्यवस्थाओं का जायजा 

यहां विश्राम के पश्चात सेना के जवानों को बॉर्डर पर भेजा जा रहा है। दो दिन पहले हेलीकॉप्टर से चिन्यालीसौड़ पहुंचे वायु सेना के अधिकारियों ने यहां हवाई अड्डे का जायजा लिया था।
... और पढ़ें

Weather Today: बदला मौसम, चारों धाम समेत हेमकुंड साहिब में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

उत्तराखंड में गुरुवार को दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली। मौसम में बदलाव के साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। 

केदारनाथ में सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक रूक-रूककर तेज बर्फबारी होती रही। बर्फबारी के कारण धाम में ठंड बढ़ गई है। केदारनाथ में आदिगुरू शंकराचार्य समाधि स्थल का पुनर्निर्माण कार्य कर रही वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी के टीम प्रभारी कैप्टन सोबन सिंह बिष्ट ने बताया कि केदारपुरी के चारों तरफ ऊंची पहाड़ियों पर हल्की बर्फ जमी हुई है, जिससे शीतलहर का प्रकोप तेज होने से ठंड बढ़ गई है। 


उन्होंने बताया कि केदारनाथ में अधिकतम तापमान आठ और न्यूनतम माइनस 2 डिग्री दर्ज किया गया। द्वितीय केदार मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के ऊपरी क्षेत्रों में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है। खराब मौसम के कारण पड़ावों पर भी ठंड बढ़ गई है। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत पुलिस को यात्रियों की सुरक्षा व ठंड से बचाव के लिए उचित व्यवस्था बनाने के आदेश दिए हैं।
... और पढ़ें

पौड़ी: कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी और गणेश गोदियाल समेत तीन कांग्रेसियों पर मुकदमा

पौड़ी के पाबौ ब्लाक के मुसागली में पुल के शुभारंभ का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले प्रशासन ने बिना अनुमति पुल का शुभारंभ करने पर पूर्व विधायक गोदियाल, ब्लाक प्रमुख सहित 18 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। अब लोनिवि पाबौ ने उनकी संपत्ति पर बिना अनुमति कार्यक्रम करने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी, पूर्व विधायक श्रीनगर व प्रदेश उपाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी गणेश गोदियाल व पाबौ ब्लाक प्रमुख के खिलाफ कोतवाली पौड़ी में मुकदमा दर्ज कराया है। 

पाबौ ब्लाक में सोमवार को कांग्रेसियों ने नयार नदी पर मूसागली में बने मोटर पुल का शुभारंभ किया था। पूर्व विधायक व कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश गोदियाल ने ब्लाक प्रमुख पाबौ डा. रजनी रावत के हाथों पुल का शुभारंभ करवाया था। कांग्रेसियों के पुल का शुभारंभ करने पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस व उसके कार्यों को फर्जी बताया था, जिसके बाद मामले में सियासत तेज हो गई थी।

बुधवार को पुलिस ने बिना प्रशासन की अनुमति के कार्यक्रम करने पर पूर्व विधायक गोदियाल सहित 18 नामजद व 100 अज्ञात के खिलाफ महामारी व आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया। अब मामले में लोनिवि पाबौ के सहायक अभियंता यतेंद्र रावत ने विभाग की अनुमति के बिना पुल पर कार्यक्रम करने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष खंडूड़ी, पूर्व विधायक श्रीनगर गणेश गोदियाल व प्रमुख पाबौ डा. रजनी रावत के खिलाफ तहरीर दी। कोतवाल पौड़ी राकेंद्र सिंह कठैत ने बताया कि बिना पूर्व सूचना के दूसरे की संपत्ति पर कार्यक्रम करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है। 

भाजपाइयों ने मोटर पुल का किया शुद्धिकरण
भाजपा मंडल अध्यक्ष पाबौ दीपक रावत के नेतृत्व में भाजपाइयों ने मूसागली पुल का नयार नदी के जल से शुद्धिकरण किया। मंडल अध्यक्ष रावत ने कहा कि पुल के एप्रोच मार्ग का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हुआ है। कांग्रेसियों ने अधूरे निर्माण कार्य के बीच पुल का शुभारंभ कर इसे दूषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य पूरा होने पर उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत पुल का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर हरेंद्र कोहली, जय प्रकाश रौथाण, संजय चमोली, गुलाब सिंह, संजय रावत, देवेंद्र रावत और योगेंद्र भंडारी मौजूद रहे।
 
सरकार पूरी तरह तानाशाही पर उतर आई है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर द्वेष भावना के तहत मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। कांग्रेसियों ने पुल निर्माण कार्य पूरा होने पर खुशी जताई थी, जिसे भाजपा शुभारंभ का नाम देकर राजनीति कर रही है।
- मनीष खंडूड़ी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य।
... और पढ़ें

देहरादून: राजधानी में जिला प्रशासन की टीम ने हटाए धार्मिक प्रतिष्ठानों के अतिक्रमण, तस्वीरों में देखें...

आज निजी कार्यक्रम के तहत ऋषिकेश पहुंचेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

निजी कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज शाम ऋषिकेश पहुंचेंगे। यह निजी दौरा बताया जा रहा है। वह मुनिकीरेती स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे व गंगा आरती में भी शिरकत करेंगे।

अजीत डोभाल के आगमन को लेकर परमार्थ निकेतन में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। अजीत डोभाल शाम करीब 6:00 बजे परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे। वह परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट करेंगे व गंगा आरती में शिरकत करेंगे। पूर्व में उनकी पत्नी भी परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में शिरकत कर चुकी हैं।

करीब सात माह बाद कोरोना संक्रमण के चलते परमार्थ निकेतन में बुधवार से गंगा आरती शुरू हुई है। अभी परमार्थ आश्रम आम श्रद्धालुओं के लिए बंद है। उत्तराखंड के पौड़ी जिला निवासी अजीत डोभाल का परिवार लंबे समय से परमार्थ निकेतन से जुड़ा है।
... और पढ़ें

यूपी उपचुनाव: टूंडला में बोले मुख्यमंत्री योगी- गुंडा या तो जेल गया या 'राम नाम सत्य है' की यात्रा पर

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X