विज्ञापन
विज्ञापन
कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा
Navratri Special

कार्य बाधा एवं परेशानियों को दूर करने हेतु कामाख्या शक्तिपीठ में कराएं बगलामुखी विशिष्ट पूजा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

देहरादून: राजधानी में जिला प्रशासन की टीम ने हटाए धार्मिक प्रतिष्ठानों के अतिक्रमण, तस्वीरों में देखें...

आज निजी कार्यक्रम के तहत ऋषिकेश पहुंचेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

निजी कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज शाम ऋषिकेश पहुंचेंगे। यह निजी दौरा बताया जा रहा है। वह मुनिकीरेती स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे व गंगा आरती में भी शिरकत करेंगे।

अजीत डोभाल के आगमन को लेकर परमार्थ निकेतन में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। अजीत डोभाल शाम करीब 6:00 बजे परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे। वह परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट करेंगे व गंगा आरती में शिरकत करेंगे। पूर्व में उनकी पत्नी भी परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में शिरकत कर चुकी हैं।

करीब सात माह बाद कोरोना संक्रमण के चलते परमार्थ निकेतन में बुधवार से गंगा आरती शुरू हुई है। अभी परमार्थ आश्रम आम श्रद्धालुओं के लिए बंद है। उत्तराखंड के पौड़ी जिला निवासी अजीत डोभाल का परिवार लंबे समय से परमार्थ निकेतन से जुड़ा है।
... और पढ़ें

Weather Today : उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में सुबह छाए बादल, केदारनाथ में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में गुरुवार की सुबह बादल छाए रहे। जिससे ठंड में इजाफा हो गया है। राजधानी देहरादून सहित विकासनगर, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल में बादल छाए रहे।

वहीं अन्य इलाकों में हल्की धूप के साथ सुबह की शुरुआत हुई। हालांकि उसके बाद धूप खिलने से ठंड का अहसास कुछ कम हुआ।

दोपहर होते-होते मौसम ने अपना असर दिखाया और केदारनाथ धाम में इस सीजन की पहली बर्फबारी शुरू हो गई। बर्फबारी होने से धाम में ठंड काफी बढ़ गई है। लेकिन कड़कड़ाती ठंड के बीच धाम पहुंचे भक्त बर्फबारी का मजा लेते दिखे। लोग बर्फबारी की वीडियो बनाते दिखे। बता दें कि अनलॉक 5.0 के बाद से धाम में आने वाले भक्तों की संख्या में इजाफा हुआ है।

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को भी आसमान साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी। मौसम केंद्र के अनुसार सुबह से ही आसमान साफ रहेगा। रात के तापमान में धीरे-धीरे कमी आ रही है।

अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आ सकती है। इससे रात को ठंड में इजाफा होगा।
... और पढ़ें

उत्तराखंड : अध्यक्ष पद से औचक विदाई पर श्रम मंत्री हरक सिंह नाराज, आज आ सकते हैं देहरादून

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पद से विदाई के बाद श्रम मंत्री हरक सिंह रावत ने चुप्पी साध ली है। इसे उनकी नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है।

उत्तराखंड: भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का पुनर्गठन, अध्यक्ष पद से वन मंत्री हरक सिंह बाहर

बुधवार को दिन भर उनके दोनों फोन नंबर बंद रहे। बोर्ड की सचिव दमयंती के मामले में शासन के बदले रुख को लेकर यही चर्चा रही कि हरक सिंह ने शासन से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है।

श्रम मंत्री हरक सिंह प्रदेश के कद्दावर नेताओं में गिने जाते हैं। 2017 में कर्मकार कल्याण बोर्ड में उनकी ताजपोशी को भी उनके रुतबे और सरकार में पैठ के रूप में देखा गया था। इसके बाद बोर्ड के सचिव पद के रूप में दमयंती की तैनाती भी उनके इसी रुतबे का परिणाम माना गया। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली पहुंचे, आज होगी पर्यावरण मंत्री जावड़ेकर से मुलाकात

हरक सिंह
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार की शाम दिल्ली पहुंच गए। वह गुरुवार को पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात करेंगे। उनकी अन्य केंद्रीय मंत्रियों से भी भेंट हो सकती है। बुधवार को नाबार्ड के अध्यक्ष के साथ बैठक करने के बाद मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हुए।

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री की पर्यावरण मंत्री जावड़ेकर से मुलाकात होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत से भी भेंट कर सकते हैं।

पर्यावरण मंत्री से भेंट के दौरान मुख्यमंत्री राज्य में लंबित पर्यावरणीय स्वीकृति से जुड़े मसलों पर चर्चा करेंगे। 
... और पढ़ें

एक्सक्लूसिव: उत्तराखंड की सड़कें चमकाने को केंद्र देगा पैसा, 500 करोड़ का प्रस्ताव होगा तैयार

उत्तराखंड की सड़कों को चमकाने के लिए केंद्र सरकार 365 करोड़ रुपये देगा। यह धनराशि केंद्र सरकार वित्त मंत्रालय से विशेष सहायता योजना के तहत प्राप्त होगी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे हैं।

राज्य सरकार विशेष सहायता योजना के तहत 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजेगी, जिसमें 365 करोड़ रुपये सड़कों के नवीनीकरण पर खर्च होंगे। इस धनराशि के खर्च की व्यवस्था अनुपूरक बजट में की जाएगी। विभागीय मंत्री के तौर पर मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पर अपना अनुमोदन दे दिया है। अब वित्त की स्वीकृति के साथ इसे केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। 

मानसून के बाद सरकार ने सड़कों को गड्ढ़ामुक्त बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम छेड़ा है। प्रदेश में प्रमुख मोटर और नगरीय मार्गों की मरम्मत के लिए अधिक धनराशि की आवश्यकता है, लेकिन कोरोनाकाल में लॉकडाउन के कारण राज्य सरकार की आर्थिक स्थिति खराब हुई है।

बहुत जरूरी अवस्थापना कार्यों के लिए ही सरकार पैसे का इंतजाम कर पा रही है। ऐसे हालात में केंद्र सरकार की विशेष सहायता के प्रस्ताव को बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। अवस्थापना कार्यों के लिए बनाए गए 500 करोड़ रुपये के प्रस्ताव में 365 करोड़ रुपये केवल प्रदेश की सड़कों पर ब्लैक टॉप करने पर खर्च किए जाएंगे।
... और पढ़ें

टूंडला विधानसभा उपचुनाव: जनसभा में पहुंचे मुख्यमंत्री, भारतमाता के जयकारों से हुआ स्वागत

देशभर के सैनिक स्कूलों में बजी दाखिले की घंटी, 10 जनवरी को होगी प्रवेश परीक्षा

उत्तराखंड सहित देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छह और कक्षा नौ में दाखिलों की प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुरू हो गए हैं। इनमें दाखिले के लिए अगले साल 10 जनवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा के लिए आप 19 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय ही परीक्षा शुल्क भी भरना होगा। जनरल, ओबीसी के लिए 550 रुपये और एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये तय किया गया है।


कक्षा छह में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 31 मार्च 2021 तक 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूलों में सिर्फ कक्षा छह में एडमिशन का नियम है। वहीं, 9वीं कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2021 तक 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। एडमिशन के समय छात्र ने मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा पास कर ली हो।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X