विज्ञापन
विज्ञापन
आपकी जन्मकुंडली दूर करेगी आपके जीवन का कष्ट
Janam Kundali

आपकी जन्मकुंडली दूर करेगी आपके जीवन का कष्ट

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

स्कूल वैन चालक ने छात्र संग किया कुकर्म, गिरफ्तार

श्रावस्ती। भिनगा नगर स्थित एक प्राइवेट विद्यालय के छात्र के साथ स्कूल वैन के चालक ने कुकर्म किया। बाद में डरा धमका कर उसे शांत करा दिया गया। बालक ने इसकी जानकारी परिवारीजनों को दिया। जिसे परिवारीजन देर शाम भिनगा कोतवाली लाए। जहां पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। जिसे बाद में पॉक्सो एक्ट में जेल भेजा गया है।


नामचीन प्राइवेट विद्यालय में भिनगा कोतवाली क्षेत्र के ही एक गांव का निवासी दस वर्षीय छात्र पढ़ता है। वैन चालक भिनगा नगर के मोहल्ला नई बाजार निवासी बबलू ने एक सप्ताह पूर्व छात्र को स्कूल से घर ले जाते समय उसके साथ कुकर्म किया था। यह बात परिजनों को बताने पर उसे जान से मारने की धमकी भी दी।


छात्र ने घटना की जानकारी परिवारीजनों को नहीं दी गई। चालक ने शनिवार दोबारा छात्र को घर ले जाते समय कुकर्म का प्रयास किया गया। इस दौरान छात्र ने शोर मचा दिया। लोगों को आता देख चालक छात्र को छोड़ कर भाग निकला। घटना की जानकारी के बाद परिवारीजन छात्र को लेकर भिनगा कोतवाली पहुंचे।


जहां पुलिस ने छात्र के पिता की तहरीर पर आरोपी चालक बबलू के विरुद्ध कुकर्म करने, जान से मारने की धमकी देने व पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं पुलिस ने आरोपी चालक को गिरफ्तार कर रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया। जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।


वहीं इस मामले में विद्यालय प्रबंधक का कहना है कि हमने सभी वाहन चालकों की डिटेल पुलिस को उपलब्ध करा दी थी। जिस छात्र के साथ कुकर्म हुआ उसे परिजन चालक से मिलीभगत कर वाहन से भेजते थे। मुझे जानकारी हुई थी इसके बाद मैंने चालक को मना कर दिया था। चालक द्वारा जब छात्र को लाने ले जाने से इन्कार किया गया तो परिजनों ने उसकी पिटाई की। खुद को फंसता देख परिवारीजनों ने चालक पर मनगढ़ंत आरोप लगाया है।
... और पढ़ें

तीन किलो धान चोरी के आरोप में मासूम को पेड़ से बांधकर पीटा

श्रावस्ती: दरोगा के कमरे से निकल रहा था खून, अंदर दिखा खौफनाक मंजर

श्रावस्ती: देह व्यपार में संलिप्त दो महिलाओं सहित चार गिरफ्तार, जेल भेजा गया

श्रावस्ती जिले के पटना खरगौरा के निकट देह व्यापार किया जा रहा था। मुखबिर की सूचना के बाद भिनगा कोतवाली पुलिस ने छापेमारी की। जहां से टीम ने दो महिलाओं सहित दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जिनके विरुद्ध संबंधित धाराओं में कार्रवाई कर उन्हें सोमवार को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से चारों को जेल भेजा गया है।

पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि भिनगा कोतवाली क्षेत्र के खरगौरा मोड़ के निकट एक मकान में अनैतिक देह व्यापार किया जा रहा है। इसकी सूचना के बाद एसपी ने अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे व क्षेत्राधिकारी नगर हौसिला प्रसाद के नेतृत्व में टीम गठित कर इसका खुलासा करने के लिए प्रभारी निरीक्षक दद्दन सिंह को निर्देश दिया।

निर्देश पर प्रभारी निरीक्षक द्वारा मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर टीम के साथ छापेमारी की गई। इस दौरान पुलिस ने दो महिलाओं व दो पुरुषों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार युवक की पहचान कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पटना खरगौरा के मजरा चौधरी पुरवा निवासी मनीष वर्मा पुत्र रामदुलारे व खरगौरा निवासी मनोज पाठक पुत्र दीनानाथ पाठक के रूप में हुई। जबकि एक महिला की पहचान अमेठी जिले के थाना शुकुल बाजार क्षेत्र निवासिनी के रूप में हुई। जबकि दूसरी महिला भिनगा कोतवाली क्षेत्र की है।

पुलिस द्वारा महिलाओं सहित दोनों युवकों को गिरफ्तार कर भिनगा कोतवाली लाया गया। जहां उनके विरुद्ध धारा 3/4/5 अनैतिक देह व्यापार निवारण अधिनियम सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर उन्हें रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। जहां से बाद में चारों को जिला कारागार बहराइच भेजा गया है।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

19 ग्राम पंचायतों को मनरेगा में लापरवाही पर कारण बताओ नोटिस

श्रावस्ती। मनरेगा योजना में लापरवाही बरतने वाले 19 ग्राम प्रधानों को सीडीओ ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यदि प्रधान इसका जवाब नहीं देते हैं तो उनका खाता सीज करते हुए कार्रवाई करने को कहा है। यह वह प्रधान हैं जिन्होंने लक्ष्य की तुलना में पचास फीसदी भी ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं कराया। इस कारण मजदूरों में पलायन की स्थिति बन गई।





मनरेगा योजना के तहत गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश हैं। लेकिन 19 ग्राम प्रधानों ने लक्ष्य का पचास फीसदी भी रोजगार उपलब्ध नहीं कराया। इनमें हरिहरपुररानी विकासखंड की ग्राम पंचायत गोठवा शामिल है। यहां वार्षिक मानव दिवस सृजन लक्ष्य 7763 था जिसमें से मात्र 271 मानव दिवस सृजित हो पाए। भंगहा में 7952 के सापेक्ष 30, मटखनवा में 4200 के सापेक्ष 51, मोहम्मदपुर कला में 3900 के सापेक्ष 14, शाहपुर कला में 5200 के सापेक्ष 84 व नौबस्ता 5659 के सापेक्ष 306 मानव दिवस सृजित हो पाया।





जमुनहा विकास क्षेत्र के कलकलवा में 3230 के सापेक्ष 10, बेलरी में 3297 के सापेक्ष 10, कानीबोझी में 3859 के सापेक्ष 378, चौरीकोटिया में 6978 के सापेक्ष 00, त्रिलोकपुर में 4985 कि सापेक्ष 305, बेगमपुर में 6056 के सापेक्ष 346, इकौना विकास क्षेत्र के भोजपुर में 4186 के सापेक्ष 42, शिवाजोत में 3538 के सापेक्ष 79, परशुरामपुर में 5421 के सापेक्ष 60, गोपालपुर में 5100 के सापेक्ष 278, महदेइया में 4517 के सापेक्ष 430, बरईपुर में 3801 के सापेक्ष 70, खरगूपुर में 5764 के सापेक्ष 706 मानव दिवस ही सृजित हुए।





इस संबंध में सीडीओ अवनीश राय बताते हैं कि सभी प्रधानों को नोटिस दी गई है। निर्धारित समय में यदि वह अपना जवाब उपलब्ध नहीं कराते व लक्ष्य की पूर्ति नहीं करते तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

दूल्हन निकाह के लिए करती रही इंतजार, नहीं आई बारात 18-38-48

जमुनहा (श्रावस्ती)। मुर्चहवा निवासिनी युवती दुल्हन के जोड़े में सजधज कर निकाह के लिए पूरे दिन दूल्हे का इंतजार करती रही लेकिन दूल्हा बारात लेकर नहीं आया। दहेज में बाइक न मिलने का आरोप लगाते हुए युवती के भाई ने गुरुवार को मल्हीपुर पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मल्हीपुर पुलिस को दिए शिकायती पत्र के जरिये थाना क्षेत्र के ग्राम भेला के मजरा मुर्चहवा निवासी रहीश खान पुत्र शरीफ खान ने आरोप लगाया हैै कि उसने अपनी बहन का विवाह थाना क्षेत्र के ही सरका बराव के मजरा उम्मेदपुरवा निवासी रियासत पुत्र लायक खान से तय किया था। दहेज में पीड़ित द्वारा कपड़ा, बर्तन व रुपया आदि दिया गया। 11 जून को बारात आनी थी।

इसी बीच वर पक्ष ने दहेज में बाइक की मांग कर दी। जब बाइक देने में असमर्थता जताई गई तो वह शादी से इन्कार करने लगा। बाद में रिश्तेदारों के साथ ले जाकर मान मनौवल की गई तो लायक खान ने बारात लाने की बात स्वीकार की। मंगलवार को पीड़ित की बहन दुल्हन बन पूरे दिन इंतजार करती रही लेकिन बारात नहीं आई। ऐसे में पीड़ित भाई ने मल्हीपुर पुलिस को मामला दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है।

आरोपियों के विरुद्ध दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
-देवेंद्रकुमार पांडेय, प्रभारी निरीक्षक, थाना मल्हीपुर
... और पढ़ें

मिक्सिंग प्लांट में झुलसे दूसरे मजदूर की भी मौत,

श्रावस्ती। श्रावस्ती हवाई पट्टी का विस्तार करते समय शनिवार सुबह मिक्सिंग प्लांट में विस्फोट से घायल दूसरे मजदूर की भी मौत हो गई। रविवार लखनऊ ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान हुई मौत की खबर के बाद उनके साथियों में दुख की लहर है। वहीं एडीएम की जांच रिपोर्ट के बाद विभाग ने निर्माण कार्य कर रही संस्था के खिलाफ इकौना थाने में मामला दर्ज कराया है।

इकौना थाना क्षेत्र स्थित श्रावस्ती हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाते समय मिक्सिंग प्लांट में हुए विस्फोट में झुलसे दूसरे मजदूर माथुर (25) पुत्र रामकुमार निवासी दीपापुर थाना कोतवाली देहात बहराइच की रविवार लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस घटना में अब तक दो मजदूरों की मौत हो चुकी है।

दूसरे मजदूर की मौत की खबर जब कार्य स्थल पर पहुंची तो साथी मतदूरों में शोक की लहर दौड़ गई। वहीं दूसरी ओर मामले की जांच के लिए डीएम दीपक मीणा की ओर से एसडीएम इकौना की अध्यक्षता में गठित टीम ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। जिसमें प्रथम दृष्टया ठेकेदार की ओर से मजदूरों के लिए सुरक्षा मानक पूर्ण न करने का दोषी पाया गया। इस रिपोर्ट के आधार में राजकीय निर्माण निगम ने कार्य करने वाले ठेकेदार के खिलाफ इकौना थाने में मामला दर्ज कराया है।
... और पढ़ें

तेज धूल भरी आंधी व पानी से ध्वस्त हुई बिजली व्यवस्था

श्रावस्ती। तराई में रविवार की मध्य रात्रि धूल भरी तेज आंधी चली। इसके बाद गरज चमक के साथ तेज बारिश भी हुई। तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर पेड़ व बिजली खंभे आदि टूट कर गिर गए जिससे समूचे जिले की विद्युत व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई। वहीं बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था की पोल भी खुली। इससे संक्रामक रोगों का खतरा भी बढ़ा है।

जिले में विगत कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी व जेठ की तपन के कारण धरती भी तप रही थी। ऐसे में रविवार मध्य रात के करीब तेज धूल भरी आंधी चली। जिससे कई स्थानों पर पेड़ व विद्युत पोल टूट कर गिर गए। इसके बाद शुरू हुई बारिश करीब आधे घंटे तक जारी रही। ऐसे में समूचे जिले की बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। जिसे सोमवार शाम तक बहाल नहीं कराया जा सका था।

वहीं सिरसिया के जनकपुर के निकट मुख्य मार्ग पर पेड़ गिरने से भिनगा-सिरसिया मार्ग पर घंटों आवागमन बाधित रहा। तेज आंधी व बारिश थमने के बाद स्थानीय लोगों द्वारा पेड़ काट कर मार्ग से हटाया गया। तब जाकर आवागमन बहाल हुआ। वहीं आंधी के कारण बिजली खंभे टूट जाने से भिनगा, सीताद्वार, गिलौला, कटरा, बंजारनपुरवा सहित घोलिया उपकेंद्र की आपूर्ति बाधित है। इसके चलते करीब 12 लाख की आबादी पूरी रात अंधेरे में रही। बिजली कर्मियों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद भी सोमवार शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं कराया जा सका है।

जलभराव से समस्या से परेशानी
ग्रामीण क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। इससे नालियां चोक हो चुकी हैं। ऐसे में रविवार रात हुई बारिश के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। जिससे होकर ग्रामीणों को आना-जाना पड़ रहा है। कीचड़ व जलभराव की समस्या से जूझ रहे लोगों को खिली चटकीली धूप में संक्रामक रोगों का खतरा भी सताने लगा है।

लतादार सब्जी व आम की फसलों को हुआ नुकसान
तराई में रविवार रात आई आंधी व बरसात के कारण बागों में लगी आम की फसल को काफी नुकसान हुआ। करीब 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली तेज आंधी के कारण बागों में लगे तीस प्रतिशत से अधिक आम टूट कर गिर गए। इसका असर खेतों में लगी मक्का, लतादार सब्जियों की खेती पर भी पड़ा। जो तेज हवा के कारण टूट गए जिससे पैदावार प्रभावित होगी। हाला कि इस बारिश से मेंथा, गन्ना आदि फसलों को फायदा मिलेगा।

कहीं गिरी बाउंड्रीवाल तो कहीं उड़ा टीनशेड
रविवार रात आई तेज आंधी के कारण कलेक्ट्रेट का पश्चिमी गेट टूटकर गिर गया। जबकि सोनवा के नेवरिया के मजरा दुर्गापुर में बनी सरिता देवी मायाराम इंटर कॉलेज की बाउंड्रीवाल गिर गई। वहीं बगल में स्थित रामवृक्ष सोनकर का टीनशेड भी उड़ गया। इतना ही नहीं नेवरिया मोड़ पर मुन्ना अंसारी के मकान का टीनशेड भी उड़ गया।

तपन से मिली राहत, नरम पड़ा मौसम का मिजाज
तराई में विगत एक पखवारे से भीषण भरी गर्मी पड़ रही है। इसके साथ ही सुबह से ही आग उगल रही सूरज की किरणें और लू के थपेड़े लोगों को झुलसा रहे थे। इससे इंसान हीं नहीं पशु पक्षी भी बेहाल थे। ऐसे में रविवार रात चली तेज आंधी के साथ हुई बारिश से मौसम का मिजाज नरम पड़ गया। सुबह से ही चल रही पूर्वा हवा के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली।

आंधी-बारिश के कारण बाधित विद्युत आपूर्ति को बहाल करने का प्रयास लगातार जारी है। उम्मीद है कि जल्द ही सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।
-रमाशंकर मौर्य अधिशाषी अभियंता विद्युत
... और पढ़ें

जिम्मेदारी के तख्तों पर गद्दार बिठाए जाते हैं .........

इकौना (श्रावस्ती)। इकौना तहसील अधिवक्ता संघ की स्थापना के 21 वर्ष बीत चुके हैं। इस अवसर पर रविवार रात संघ द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान देश के कई हिस्सों से आए कवियों ने अपनी रचना पढ़ कर खूब वाहवाही लूटी। कार्यक्रम की शुरुआत श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडे व भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर दयाल पांडे ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

कवि सम्मेलन को लखनऊ की कवयित्री व्याख्या मिश्रा ने सरस्वती वंदना से गति दिया। युवा कवि सृजन शुक्ला ने वीर रस की अपनी रचना पढ़ते हुए कहा कि भारत माता के लिए सदा जिसके दरवाजे बंद रहे, जिम्मेदारी के तख्तों पर गद्दार बिठाए जाते हैं। अशोक टाटंबरी ने कविता पढी- इंसानियत नहीं है तो इंसान बुरा है, डिग जाए जरा सा भी तो ईमान बुरा है। पनपा है भेदभाव सियासत की खाद से, हिन्दू न बुरा है न मुसलमान बुरा है।

बाराबंकी के हास्य कवि विकास बौखल ने अपनी कविता हिन्द वाले शेर पर जाके जो दहाड़ देंगे, गीदड़ तुम्हारे बेचारे सब मर जाएंगे। एंटी रोमियो का दल भेज देंगे बाबा तो, सानिया के देवर कुंवारे मर जाएंगे। फतेहपुर के युवा कवि नवीन शुक्ल नवीन ने पढ़ा- सौ मुखौटे बांध कर हर ओर से हर पल चला, फिर कहो कैसे कहूं मैं आदमी कितना बुरा।

व्याख्या मिश्रा ने अपनी कविता पढ़ी - पूरी तस्वीर मुहब्बत की बनाऊं कैसे, कर्ज अश्कों से जमाने का चुकाऊं कैसे। सीतापुर की हेमा पांडे ने प्रेम के पथ पर मै चलूं तुम चलो, मैं ढलूं तुम में और तुम भी मुझमें ढलो। मध्य प्रदेश की हेमा जैन ने आंखों से छवि दिल से ऐसे उतर गई, दिल जब से मैंने अपना वृन्दावन बना लिया।

इसी प्रकार मधुप श्रीवास्तव, हेमन्त मिश्र, हरदोई के अजीत शुक्ला व इकौना के हसमत खा ने हास्य, करुण, वीर रस तथा साहित्यिक कविताओं से पूरी रात श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर तहसीलदार शिवध्यान पांडे, नायब तहसीलदार मुकेश शर्मा, अधिवक्ता संघ अध्यक्ष दिलीप शर्मा, महामंत्री श्रीधर द्विवेदी, एके सिंह, बुद्धिसागर मिश्रा, उदयराज तिवारी, रामकुमार शुक्ला, पाटेश्वरी प्रसाद मिश्रा मौजूद रहे।
... और पढ़ें

श्रावस्ती : गन्ना तौल वाउचर न देने पर कांटा बाबू को बनाया बंधक

गन्ना क्रय केंद्र कैलाशपुर में बुधवार को किसानों को फसल तौल के बाद वाउचर न देना कांटा बाबू को महंगा पड़ा। नाराज किसानों ने कांटा बाबू को बंधक बना कर प्रदर्शन किया। सूचना पर पहुंची इकौना पुलिस ने बलरामपुर चीनी मिल के कर्मियों को बुला कर किसानों को वाउचर दिलाया। इसके बाद किसानों ने कांटा बाबू को मुक्त किया।

बलरामपुर चीनी मिल की ओर से इकौना के कैलाशपुर गांव में गन्ना क्रय केंद्र बनाया गया है। जहां इकौना क्षेत्र के रानीकुंडा, कैलाशपुर, सलवरिया, बरईपुर व इटौंझा सहित करीब 25 गांव के किसान अपनी फसल बेचने आते हैं। केंद्र पर बुधवार को आए किसानों ने अपनी फसल की तौल कराई थी।

इसके बाद भी यहां तैनात कांटा बाबू ने गन्ना तौल का वाउचर किसानों को नहीं दिया। इससे नाराज किसान बृजेश यादव, रामगोपाल यादव, लालमनि मौर्य, भोलानाथ, विजय यादव, रामधन, रमाकांत मौर्य, कांशीराम व अरविंद चौहान ने आदि ने प्रदर्शन शुरू कर दिया।

इस दौरान किसानों ने कांटा बाबू को बंधक बना लिया। किसानों का कहना था कि उन्हें तौल के तुरंत बाद गन्ने का वजन व मूल्य का वाउचर दे दिया जाता है, लेकिन बुधवार को पूरे दिन तौले गए गन्ने का वाउचर शाम को देने की बात कह कर उन्हें बैठाए रखा गया।

शाम को जब तौल समाप्त हुई तो वाउचर देने वाला मिल कर्मचारी चुपके से कहीं चला गया। नाराज किसान देर रात तक नारेबाजी करते रहे। सूचना पर पहुंची इकौना पुलिस ने किसानों की समस्या सुन कर उसके निराकरण का आश्वासन दिया। इसके बाद भी किसान नहीं माने।

तब पुलिस अधिकारियों ने मिल के अधिकारियों को फोन कर मामले की सूचना देकर किसानों को वाउचर दिलाने की बात कही। देर रात करीब 12 बजे पहुंचे मिल कर्मचारी ने किसानों को वाउचर दिया। इसके बाद माने किसानों ने कांटा बाबू को मुक्त कर दिया।

गन्ना पर्ची मशीन चार्ज करने के लिए लगाया गया था। इसी बीच उसे कोई उठा ले गया। इसी कारण पर्ची नहीं निकल रही थी। इसको लेकर किसानों ने हंगामा किया था। बाद में कोई उस मशीन को चुपके से रख गया, जिससे पर्ची निकाल कर किसानों को दी गई। इसके बाद किसान मान गए।
- राम बाबू, क्रय केंद्र पर्यवेक्षक
... और पढ़ें

36 घंटे बाद भी नहीं बदला ट्रांसफार्मर, आधे नगर की आपूर्ति बाधित

श्रावस्ती। भिनगा नगर के फीडर नंबर दो की बिजली आपूर्ति रविवार सुबह से बाधित है। सरस्वती शिशु मंदिर के सामने ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण उत्पन्न हुई समस्या दूसरे दिन भी बरकरार रही। वहीं, पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारी बहराइच से ट्रांसफार्मर आने के बाद ही समस्या के समाधान की बात कह कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। नगर में 36 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप होने से लोगों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से लोगों मेें आक्रोश व्याप्त है।

नगर पालिका परिषद भिनगा को दो फीडरों के सहारे विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। फीडर नंबर एक से नई बाजार व उसके आसपास क्षेत्र को आपूर्ति दी जाती है। जबकि दो नंबर फीडर से तहसील दहाना मार्ग व उसके आसपास के वार्डों को आपूर्ति हो रही है। फीडर नंबर दो पर स्वामी दयाल सरस्वती शिशु मंदिर के निकट लगा ट्रांसफार्मर रविवार को सुबह ओवरलोडिंग के चलते अचानक जल गया। इसके चलते समूचे फीडर की आपूर्ति बाधित हो गई।

उपभोक्ताओं की शिकायत पर पहुंचे पावर कॉर्पोरेशन के कर्मचारी रविवार को पूरे दिन आपूर्ति बहाल कराने का प्रयास करते रहे, मगर नाकाम रहे। ऐसे में पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने सोमवार को बहराइच से दूसरा ट्रांसफार्मर मंगाया है। देर शाम तक दूसरा ट्रांसफार्मर नहीं आ पाने के कारण नगर की करीब 15 हजार आबादी व तीन हजार उपभोक्ता उमस भरी गर्मी में 36 घंटे से आपूर्ति बिजली बहाल होने का इंतजार कर रहे हैं। जिले में वर्कशॉप न होने के कारण फिलहाल लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है।

नगर में 36 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप होने से लोगों को भीषण गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से लोगों मेें आक्रोश व्याप्त है। इस बारे में अधिशाषी अभियंता विद्युत रमाशंकर मौर्य बताते हैं कि बहराइच से ट्रांसफार्मर मंगवाया गया है। ट्रांसफार्मर आते ही उसे बदलकर आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।
... और पढ़ें

श्रावस्ती : मनपसंद बाइक नहीं मिली तो लौटा दिया तिलक

सोनवा थाना क्षेत्र में मनपसंद बाइक न मिलने से नाराज वर पक्ष ने तिलक लेकर आए कन्या पक्ष को लौटा दिया। तमाम प्रयास के बाद भी बात न बनी तो मामला पुलिस तक पहुंचा। फिलहाल मामले में पुलिस अभी जांच कर रही है। मामूली कहासुनी के बाद गिलौला थाना क्षेत्र में भी मंगलवार रात तिलक वापस लौटा दिया गया। बाद में पुलिस ने दोनों पक्षों में सुलह समझौता करा दिया है।

गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर निवासी ने अपनी पुत्री का विवाह सोनवा थाना क्षेत्र के धुसवा गांव निवासी सुखराम गौतम के पुत्र के साथ तय किया था। तय कार्यक्रम के अनुसार 22 अप्रैल को तिलक व 6 मई को विवाह होना था। कन्या पक्ष 22 अप्रैल को तिलक लेकर धुसवा गांव पहुंचा तो दहेज में पल्सर बाइक की जगह दूसरी मोटरसाइकिल देखकर वर पक्ष के लोग भड़क गए।

इसके बाद वर पक्ष के लोगों ने तिलक चढ़वाने से इन्कार कर दिया। तमाम अनुनय विनय के बाद भी बात न बनी तो मामला सोनवा थाने में पहुंच गया। कन्या के पिता ने बताया कि उसने अपनी पुत्री के विवाह के लिए जमीन गिरवी रखी है। विवाह में होने वाले जरूरी सामानों की बुकिंग भी करा दी है। वरीक्षा के दौरान उन्होंने वर पक्ष को 11000 रुपये भी दिया था। इसे वर पक्ष वापस करने को तैयार नहीं है।

ऐसे में पीड़ित ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक व डीएम को प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है। गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम कोट मुबारकपुर से भी सोमवार रात मामूली कहासुनी के बाद तिलक लौटा दिया गया। जानकारी के अनुसार कोट मुबारकपुर गांव निवासी साधू के पुत्र बब्बू की शादी नगरौरा गांव निवासी की पुत्री के साथ तय हुई थी। सोमवार को बब्बू का तिलक व 13 मई को विवाह होना था।

कन्या पक्ष सोमवार को तिलक लेकर कोट मुबारकपुर गांव पहुंचा जहां किसी बात को लेकर बब्बू की मां से विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ी की वर पक्ष के लोगों ने तिलक चढ़वाने से इंकार कर दिया। मामला थाने तक पहुंचा। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों में सुलह करा दिया है। इस बारे में थाना प्रभारी बिजय बहादुर सिंह बताते हैं कि मामला आया था दोनों पक्ष आपस में सुलह करके चले गये।
... और पढ़ें

श्रावस्ती ः बहन का तिलक ले जा रहे युवक की हादसे में मौत, चाचा घायल

दमोदरा से चचेरी बहन का तिलक ले जा रहा बाइक सवार युवक शुक्रवार की शाम जमुनहा-भगवानपुर मार्ग पर कुंडा गांव के पास बुग्गी से टकरा गया। हादसे में युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि साथ में मौजूद चाचा गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें रात में ही जिला अस्पताल बहराइच ले जाया गया।

मल्हीपुर थाना क्षेत्र के दमोदरा गांव निवासी काशीराम यादव ने अपनी बेटी का विवाह थाना क्षेत्र के ही बनगई गांव के मजरा बांसगढ़ी निवासी कुंवारे यादव के बेटे से तय किया था। जिसका शुक्रवार को तिलक था।

इसमें शामिल होने के लिए काशीराम का भतीजा तेजराम उर्फ पूड़ी (20) पुत्र बड़ेराम यादव बाइक से बांसगढ़ी जा रहा था। उसके साथ काशीराम के एक अन्य भाई रामनरेश उर्फ टूटे (35) पुत्र गया प्रसाद यादव भी थे।

दोनों ही बाइक सवारों ने हेलमेट नहीं पहन रखा था। जैसे ही तेजराम जमुनहा-भगवानपुर मार्ग स्थित कुंडा गांव के पास पहुंचा, तभी कुंडा स्थित ईंट-भट्ठे पर काम करने वाला एक मजदूर बुग्गी पर गेहूं की लॉक लाद कर अचानक मार्ग पर आ गया।

इससे बाइक बेकाबू होकर बुग्गी से टकरा गई। हादसे में तेजराम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि राम नरेश गंभीर रूप से घायल हो गए। साथ में अन्य वाहनों से चल रहे परिवारीजनों ने बिना तिलक चढ़ाए घायल रामनरेश को जिला अस्पताल बहराइच पहुंचाया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

मल्हीपुर पुलिस ने शव का पंचनामा भराकर उसे अंतिम संस्कार के लिए परिवारीजनों को सौंप दिया है। इस बारे में सीओ जमुनहा हौसला प्रसाद बताते हैं कि परिवारीजनों की ओर से पीएम कराने से इंकार कर दिए जाने से शव उन्हें सौंप दिया गया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X